Connect with us

लेटेस्ट न्यूज़

रिपब्लिक टीवी के संस्थापक अर्णव स्वामी हुआ गिरफ्तार

Published

on

रिपब्लिक टीवी के संस्थापक स्वामी के घर पर पुलिस सबसे पहले और उसे रायगढ़ पुलिस स्टेशन ले गए

रिपब्लिक टीवी के editor-in-chief अर्णब गोस्वामी को पुलिस ने 2018 में 53 वर्षीय इंटीरियर डिजाइनर की आत्महत्या के लिए मजबूर करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया

भारतीय दंड संहिता की कौन सी धारा पर  स्वामी को गिरफ्तार किया गया

पहली जानकारी के अनुसार गोस्वामी पर भारतीय दंड संहिता की धारा 306 और धारा 34 के तहत आरोप लगाए गए हैं आपको बतला दें कि इससे पहले आज रायगढ़ पुलिस ने उनके आवास पर छापा मारा और उनसे उन्हें रायगढ़ पुलिस स्टेशन ले गई और नाम पर आरोप है कि उसने अपने सास-ससुर बेटे के साथ मिलकर शारीरिक शोषण किया रिपब्लिक टीवी चैनल नेम गोस्वामी की आवाज में प्रवेश करने वाली मुंबई पुलिस के दृश्य का प्रसारण किया और जो कुछ हुआ वह एक झांसा देने वाला प्रतीत होता है अर्नब गोस्वामी पर पहले भी टिप्पणी करने और कांग्रेस अंतरिम प्रमुख सोनिया गांधी को पालघर में भील की घटना पर एक टेलीविजन बहस और बांद्रा स्टेशन भीर घटना की रिपोर्ट दर्ज करने और एनएम जोशी मार्ग पुलिस स्टेशन और पीड़ा ढाणी पुलिस स्टेशन में भीड़ को बचाने के मामले में दर्ज किया गया था

अर्नब गोस्वामी पर कितने धाराओं का लगा केस

तो आपको बतला दे कि दोनों मामले भारतीय दंड संहिता आईपीसी की विभिन्न धाराओं के तहत दर्ज किए गए जिसमें दंगा भड़काने मानहानि करने बयान देने या शत्रुता पैदा करने या बढ़ावा देने वर्ग अपराधिक धमकी और आपराधिक साजिश के बीच घृणा पैदा करने सहित इरादे शामिल है इस संहिता के तहत इन सभी जुर्म को रखा गया है

अर्नब गोस्वामी पर कब और कितने FIR दर्ज हुए

30 जून को मुंबई हाईकोर्ट ने अर्णब गोस्वामी के खिलाफ दर्ज दो f.i.r पर रोक लगा दी थी सुप्रीम कोर्ट ने 26 अक्टूबर को मुंबई सरकार द्वारा मुंबई हाई कोर्ट के आदेश को चुनौती देने वाली एक अपील पर सुनवाई 2 सप्ताह के लिए रोक दिया था जिसमें अर्णब गोस्वामी के खिलाफ पालघर लांचिंग मामले में उनके शो पर उनकी कथित टिप्पणी के संबंध में जांच को रोक दिया गया था

अर्नब गोस्वामी के पत्नी पर हुआ था हमला

इस साल अप्रैल में खत्म गोस्वामी और उनकी पत्नी समयव्रत रे पर कथित रूप से हमला किया गया था जब वह वर्ली में रिपब्लिक टीवी मुख्यालय से घर वापस आ रहे थे तभी ऐसा कारनामा देखने को मिला और जानकारी के लिए मेरे दिए गए वेबसाइट पर आगे की पोस्ट पढ़े और इन्हें भी पढ़ कर आप और अधिक ज्ञान पा सकते हैं मेरे वेब साइट्स को सब्सक्राइब कर ले वेकेशन को दवा ले ताकि कोई भी पोस्ट डाला जाए तो आपको सबसे पहले यहां आ जाए इस वेबसाइट पर सभी चीज आपको सही और सच जानकारी के साथ मिलती है धन्यवाद पोस्ट पढ़ने के लिए इस से रिलेटेड कोई भी पोस्ट आती है तो मैं आपको तुरंत ही नोटिफिकेशन भेज दूंगा

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

राज्य

Indira Gandhi aawas Yojana list 2020, iay.nic.in 2020-21 List, Pmay List,iay.nic.in reports

Published

on

pmay list bihar,iay.nic.in reports , Indira Gandhi aawas Yojana list 2020, iay.nic.in 2020-21 List

इस पोस्ट में क्या है ?

अगर आप ने भी प्रधानमंत्री आवास योजना 2020  (PMAY) या फिर इंदिरा आवास योजना (IAY) के लिए आवेदन किया था ,तो आज हम आपको pmay list bihar,iay.nic.in reports के बारे में जानकारी देने वाले हैं । pmay gramin list iay.nic.in 2020

pmay list bihar,iay.nic.in reports : ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा प्रधानमंत्री इंदिरा आवास योजना (IAY) की शुरुआत बहुत पहले ही की गई थी ।

इसके तहत सरकार समय-समय पर आवेदन ऐसे लोगों लेती रहती है जिनके पास पक्का मकान नहीं है ।

आज मैं आपको pmay list bihar,iay.nic.in reports,IAY LIST कैसे चेक करना है इसकी जानकारी दूंगा साथ ही मैं आपको प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) के बारे में भी बताऊंगा ।

क्या आप भी pmay list bihar,iay.nic.in reports,IAY LIST देखना चाहते हो ?

अगर आपका जवाब “हां” हैं तो इस आर्टिकल को आगे पढ़ते जाएं ।

pmay list bihar,iay.nic.in reports,IAY LIST : प्रधानमंत्री इंदिरा आवास योजना (iay.nic.in) जिसके नाम को बदलकर प्रधानमंत्री आवास योजना  (PMAY) कर दिया गया इसकी शुरुआत ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा की गई थी ।

प्रधानमंत्री आवास योजना  (pmay) की शुरुआत ऐसे लोगों को लाभ देने के लिए की गई थी जिनके पास कोई पक्का मकान नहीं है और वह गरीबी रेखा से नीचे आते हैं ।

प्रधानमंत्री आवास योजना  (PMAYG) के अंतर्गत सरकार अनुसूचित जाति /अनुसूचित जनजाति / अल्पसंख्यक और गैर sc-st ग्रामीण परिवारों को सहायता प्रदान करती है ।

इन लोगों को सरकार के द्वारा मकान बनाने के लिए सब्सिडी दी जाती है जिसके लिए समय-समय पर इन लोगों से आवेदन ऑनलाइन और ऑफलाइन के माध्यम से भी लिए जाते हैं ।

अगर आप भी गरीबी रेखा से नीचे आते हैं और आपके पास अब तक कोई पक्का मकान नहीं है तो प्रधानमंत्री आवास योजना  ग्रामीण(PMAY-G) के लिए आवेदन कर सकते हैं ।

iay.nic.in  pmay list bihar प्रधानमंत्री आवास योजना 2020

हम आपको नीचे संपूर्ण जानकारी देंगे जिस को फॉलो करके आप भी pmay list bihar,iay.nic.in reports,IAY LIST की जानकारी प्राप्त कर सकते हो ।

पहले हम आपको प्रधानमंत्री आवास योजना(PMAY) से संबंधित सभी जानकारी देते हैं इसके बाद हम आपको pmay list bihar,iay.nic.in reports,IAY LIST कैसे चेक करनी है इसकी जानकारी देंगे ।

इंदिरा आवास योजना (IAY) | प्रधानमंत्री आवास योजना  (PMAY)

प्रधानमंत्री आवास योजना  के तहत ऐसे व्यक्ति जिनके पास कच्चा घर, नील घर या घर ही नहीं है उन लोगों को सरकारी सहायता से घर बनाने के लिए कुछ सब्सिडी दी जाती है । आज हम आपको प्रधानमंत्री-आवास-योजना के बारे में बताएंगे ।

प्रधानमंत्री आवास योजना  के तहत माननीय प्रधानमंत्री जी का एक सपना है , इस योजना के अंतर्गत 2022 तक देश के लगभग हर एक व्यक्ति के पास अपना एक पक्का मकान होना है । 18/11/2016 ग्रामीण विकास पंचायत राज और पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री माननीय नरेंद्र सिंह तोमर जी के द्वारा प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की शुरुआत की गई ।

प्रधानमंत्री आवास योजना  ग्रामीण (pmay-g) के तहत कार्यान्वयन प्रणाली मजबूत मॉनिटरिंग व्यवस्था एवं फॉलोअप के साथ जोड़ दिया गया है । सूचना प्रौद्योगिकी एवं अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी का उपयोग बेहतर निर्णय व्यवस्था एवं डिलीवरी के लिए किया जा रहा है ।

वैसे तो ग्रामीणों को आवास देने के लिए 1996 में ही इंदिरा आवास योजना (IAY) नामक ग्रामीण आवास कार्यक्रम की शुरुआत की गई थी । इंदिरा आवास योजना (IAY) ग्रामीण क्षेत्रों में मकान संबंधी जरूरतों को पूरा करती है फिर भी वर्ष 2014 में समवर्ती मूल्यांकन और भारत के नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक ( सीएजी ) इस पादन लेख परीक्षा के दौरान IAY की कमियों का पता चला था ।

Return LockDown 6.0 Guidelines , जाने लॉक डाउन के नए नियम 
तमिलनाडु राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन ,एप्लीकेशन फॉर्म 
Arogya Setu App , आरोग्य सेतु एप : कोरोना वायरस से बचने का रामबाण उपाय
NEP;New Education Policy In Hindi , भारत की नई शिक्षा नीति 2020
Pm Kisan Kcc Limit, Kisan Credit Card Limit, प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना ।
Bihar Anganwadi Labharthi Yojana , ऑनलाइन आवेदन एप्लीकेशन फॉर्म । बिहार सरकार की नई योजना ।
Jeevan Praman Patra online apply | जीवन प्रमाण पत्र कैसे बनाते हैं | लाइफ सर्टिफिकेट के लिए ऑनलाइन कैसे करते हैं | प्रमाण पत्र डाउनलोड , जमा
Pashu loan scheme 2020 || गाय भैंस रखने वालों को मिलेगा पूरे ₹60000
iay.nic.in 2020 iay.nic.in 2020 iay.nic.in 2020 iay.nic.in 2020 iay.nic.in 2020 iay.nic.in 2020 iay.nic.in 2020 iay.nic.in 2020 iay.nic.in 2020 iay.nic.in 2020 iay.nic.in 2020 iay.nic.in 2020 iay.nic.in 2020 iay.nic.in 2020 iay.nic.in 2020 

इंदिरा आवास योजना की कुछ कमियां

मकान की कमी का निर्धारण ना कर पाना, लाभार्थियों के चयन में पारदर्शिता की कमी का होना , मकान की खराब गुणवत्ता और तकनीकी पर्यवेक्षण की कमी , तालमेल का अभाव , लाभार्थियों को ऋण न मिलने और निगरानी की कमजोरी प्रणाली की कुछ मुख्य कमियां IAY में पाई गई थी ।

ग्रामीण आवास कार्यक्रम के इन कमियों को दूर करने के लिए 2022 तक सभी को मकान उपलब्ध कराने की सरकार की प्रतिबद्धता को ध्यान में रखते हुए इंदिरा आवास योजना (IAY) को 1.04.2016 को प्रधानमंत्री आवास योजना  में पुनर्गठित कर दिया ।

प्रधानमंत्री आवास योजना  का उद्देश्य ।

pradhan mantri awas yojana का उद्देश्य सभी बेघर परिवारों और कच्चे तथा टूटे-फूटे मकान में रहने वाले परिवारों को 2022 तक बुनियादी सुविधाओं से युक्त पक्का मकान उपलब्ध कराना है । pradhan mantri awas yojana का वर्तमान उद्देश्य 2016-17 से 2018-19 इन 3 वर्षों में कच्चे टूटे-फूटे मकानों में रहने वाले परिवारों को लाभ प्रदान करना है ।

प्रधानमंत्री आवास योजना  के तहत घरों के आकार को 20 वर्ग मीटर से 25 वर्ग मीटर कर दिया गया है साथ ही सहायता को मैदानी क्षेत्र पर ₹70,000 से बढ़ाकर ₹120000 (1.2 लाख ) में परिवर्तित कर दिया गया है साथ ही प्रवर्तीय राज्यों और आईएपी जिलों में ₹75, 000 से बढ़ाकर ₹130000 (1.3 लाख ) कर दिया गया है ।

आवास योजना के तहत एक संपन्न घर बनाया जाता है जिसमें उत्तम बिजली , पानी , शौचालय, एलपीजी कनेक्शन की भी व्यवस्था अन्य स्रोतों से दी जाती है ।

आपके घर में अभी तक शौचालय नहीं है तो आप प्रधानमंत्री शौचालय अनुदान योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं, अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें । ♂

प्रधानमंत्री आवास योजना  के तहत कौन और कितना देता है सहायता ?

pradhan mantri awas yojana के तहत आई लागत का बहन केंद्र और राज्य सरकारों के बीच 60:40 के अनुपात के आधार पर किया जाता है तथा पूर्वोत्तर एवं हिमालय जैसे राज्यों के लिए या अनुपात 90:10 का बनाया गया है ।

प्रधानमंत्री आवास योजना  ग्रामीण (PMAY-G) के तहत निधियों के वार्षिक प्रावधान में से 95% निधियां राज्यों/ संघ राज्य क्षेत्रों को प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 ग्रामीण के अंतर्गत नए मकानों के निर्माण के लिए रिलीज किया जाएगा । इसमें प्रशासनिक व्यय के लिए दिया गया 4% आवंटन भी शामिल किया गया है । इसके तहत बजट अनुदान की 5% राशि केंद्रीय स्तर पर विशेष परियोजनाओं के लिए आरक्षित निधि के रूप में रखी जाती है ।

प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 /pradhan mantri awas yojana के तहत अधिकार प्राप्त कि गई समितियों द्वारा अनुमोदित की गई वार्षिक कार्य योजना के आधार पर राज्यों को वार्षिक आवंटन किया जाता है राज्य को वार्षिक आवंटन दो किस्तों के आधार पर रिलीज की जाती है ।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत लाभार्थियों का चयन / beneficiary under pradhanmantri Gramin Aawas Yojana

प्रधानमंत्री-आवास-योजना के तहत ग्रामीणों का चयन सबसे महत्वपूर्ण बात है वास्तव में लाभ से वंचित लाभार्थियों को भी सहायता मिले और लाभार्थियों का चयन उद्देश्य एवं जांचे जाने योग्य हो ।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत लाभार्थियों का चयन बीपीएल परिवारों में से नही बल्कि लाभार्थी का चयन सामाजिक आर्थिक और जाति आधारित जनगणना (SECC 2011 ) में उल्लेखित मकानों की कमी मापदंडों का उपयोग करते हुए किया गया है तथा जिनकी ग्राम सभा द्वारा जांच की जाती है । SECC 2011 में मकान से संबंधित विशिष्ट अपवर्जनों को दर्ज किया गया है , इस आंकड़ों का उपयोग करते हुए बेघर तथा शून्य , ग्रुप की कच्ची छतो तथा कच्ची दीवारों के मकान में रहने वाले परिवारों को अलग किया जाता है और उन्हें लक्षित किया जाता है ।

[su_button url=”https://pmaymis.gov.in/” target=”blank” style=”soft” background=”#3aef2d” size=”10″ wide=”yes” text_shadow=”2px 2px 2px #000000″]PMAY OFFICIAL WEBSITE [/su_button]

[su_button url=”https://pmayg.nic.in/netiay/home.aspx” target=”blank” style=”soft” background=”#2d61ef” size=”10″ wide=”yes” text_shadow=”2px 2px 2px #000000″]PMAY-G OFFICIAL WEBSITE [/su_button]

प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 के प्रकार / Types of Pradhan Mantri Awas Yojana

प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 की शुरुआत सामान्य तौर पर दो क्षेत्रों के लिए की गई है शहरी और ग्रामीण ।

शहरी क्षेत्र के लिए – प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 (PMAY) को सीधे उल्लेखित किया जाता है ।

ग्रामीण क्षेत्र के लिए – प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 ग्रामीण (PMAY-G) का प्रयोग किया जाता है ।

अगर आपको प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 ग्रामीण के लिए आवेदन करना है यह स्पष्ट है कि आपको PMAY-G के तहत आवेदन करना होगा ना कि PMAY के तहत ।

PMAY यानी प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 शहरी से संबंधित सारी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें♂

[su_button url=”https://www.sarkariyojnaa.com/pradhamantri-awas-yojana-2019/”]Pradhan Mantri Awas Yojana-Housing for All (Urban)[/su_button]

पीएमवाई- जी के लक्ष्य एवं उद्देश्य / AIM of Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin

लक्ष्य एवं उद्देश्य

pradhan mantri awas yojana (PMAY) के अंतर्गत सभी बेघर परिवारों और कच्चे तथा ग्रीन मकानों में रह रहे परिवारों को 2022 तक बुनियादी सुविधा युक्त पक्का आवास उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया है । ” सबके लिए घर” के उद्देश्य को पूरा करने के लिए सरकार ने 2022 तक 2.95 करोड़ आवासों का निर्माण करने का लक्ष्य बनाया है ।
योजना के अंतर्गत वर्ष 2016 से 17, और 18 से 19 इन 3 वर्षों में बेघर परिवार या कच्चे ग्रीन-श्रीन मकानों में रहने वाले एक करोड़ परिवारों को लाभ पहुंचाना तथा स्थानीय सामग्रियों , डिजाइनर तथा प्रशिक्षित राजमिस्त्री का उपयोग करते हुए अच्छे मकान का निर्माण में मदद करना है । मकान को घर बनाने के लिए बहुत सारी योजनाओं के तालमेल से इसे चलाया जाएगा ।

प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 की मुख्य विशेषताएं / key feature of Pradhanmantri Aawas Yojana Gramin

  • ● वर्ष 2016-17 से 2018-19 तब 3 वर्षों की अवधि में ग्रामीण क्षेत्रों में 1 करोड़ आवास निर्माण करने के लिए उपलब्ध कराना ।
  • ● आवास निर्माण के लिए जगह 20 वर्ग मीटर से बढ़ाकर 25 वर्ग मीटर तक किया जाना जिसमें स्वच्छ रसोइ हेतु क्षेत्र भी शामिल है ।
  • ● मैदानी क्षेत्र में इकाई सहायता को ₹70,000 से बढ़ाकर ₹12,0000 (1.2 लाख ) और प्रवर्तीय राज्यों, दुर्गम क्षेत्रों एवं आईपी जिलों में ₹75,000 से बढ़ाकर ₹130000 (1.3 लाख ) करना ।
  • ● केंद्र और राज्य सरकार के बीच लोगों को मैदानी क्षेत्रों में 60:40 आधार पर तथा पूर्वोत्तर और तीन हिमालय राज्य ( जम्मू कश्मीर , हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड ) में 90:10 के आधार पर लाभ देना ।
  • ● स्वच्छ भारत मिशन- ग्रामीण (एसबीएम-जी) व मनरेगा के साथ तालमेल के जरिए या अन्य समर्पित स्रोत से शौचालयों के लिए लोगों को ₹12000 की अतिरिक्त की सहायता उपलब्ध कराना ।
  • PMAY-G के अलावा आवास के निर्माण के लिए मनरेगा के अंतर्गत 90/95 दिनों की अकुशल मजदूरी का प्रावधान ।
  • ● ग्राम सभा द्वारा लाभार्थियों का निर्धारण और चयन मकानों की कमी और सामाजिक आर्थिक जनगणना (SECC -2011) उल्लेखित की गई अपवर्जन मापदंडों के आधार पर लोगों को लाभ देना ।
  • ● प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 के तहत राष्ट्रीय तकनीकी सहायता एजेंसी (एसईसीसी) की भी स्थापना की गई है जो लोगों को वित्तीय सहायता के अलावा मकान के निर्माण में तकनीकी सहायता भी मुहैया कराती है ।
  • ● अगर लाभार्थी चाहे तो उन्हें वित्तीय संस्थाओं से ₹70,000 तक की ऋण सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी ।
  • ● आवास के साथ-साथ बुनियादी सुविधाएं जैसे कि शौचालय, पेयजल, स्वच्छ व एफिशिएंट इंधन इत्यादि भी प्रदान करना ।
  • प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 /pradhan mantri awas yojana के तहत लाभार्थी के बैंक खाते में इलेक्ट्रॉनिक बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से भुगतान किया जाता है इस भुगतान की रकम पाने के लिए खाते के साथ आधार कार्ड का लिंक होना अनिवार्य है ।
  • प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 के लिए आवेदन करने वक्त लाभार्थी को अपनी जानकारी ऑथेंटिकेशन के माध्यम से उपलब्ध करवानी होती है ।

प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 ग्रामीण के लिए आवेदन कैसे करें ? / How to apply for Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin

प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 ग्रामीण के लिए आवेदन आप अपने ब्लॉक के माध्यम से ही करवा सकते हैं, प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 ग्रामीण के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया नहीं दी गई है । Pmay-G के आवेदन आप अपने ब्लॉक स्तर के अधिकारी से संपर्क कर करवा सकते हैं ।

ब्लॉक से आवेदन करने की प्रक्रिया ।

प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 ग्रामीण (PMAY-G) के लिए आवेदन आपको अपने ब्लॉक में जाकर ही करना होगा , ब्लॉक में जाना होगा और संबंधित अधिकारी से प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 आवेदन का फॉर्म मांग लेना होगा उसे पूर्ण रूप भरकर संबंधित अधिकारी को सबमिट कर देना होगा ।
प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 फॉर्म हमने आपको नीचे PDF के रूप में दिया है इसे डाउनलोड कर भर आप संबंधित अधिकारी के पास अपने ब्लॉक में जा कर जमा कर सकते हैं ।

PMAY-G Application Form

प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज / Required document for PM Awas Yojana

1. आधार कार्ड और जॉब कार्ड की प्रमाणित फोटो कॉपी
2. ग्राम सेवक सर्वे प्रपत्र की फोटो कॉपी
3. पटवारी द्वारा भूमि व सिंचाई साधन का प्रमाण पत्र
4. आय प्रमाण पत्र (स्वयं व किसी सरकारी कर्मचारी के द्वारा प्रमाणित )
5. मकान का प्रमाण पत्र (स्वयं व किसी सरकारी कर्मचारी के द्वारा प्रमाणित )
6. खतौनी नकल भूमि रहन होने पर बैंक डायरी की प्रति ।
7. दो पहिया व तीन पहिया व चार पहिया ना होने का प्रमाण पत्र (स्वयं व किसी सरकारी कर्मचारी के द्वारा प्रमाणित )
8. सहकारी समिति में KCC का प्रमाण पत्र

[su_button url=”https://www.sarkariyojnaa.com/pradhan-mantri-awas-yojana-rural-list-awas-yojana-mobile-application/” target=”blank” style=”soft” background=”#e82def” size=”10″ wide=”yes” text_shadow=”2px 2px 2px #000000″]PMAY-G OFFICIAL APPLICATION[/su_button]

नोट :- रजिस्ट्रेशन फॉर्म के साथ यह सारे आवश्यक दस्तावेज लगाकर अपने ब्लॉक में संबंधित अधिकारी के पास जमा करने होंगे ।

वैसे उपर्युक्त जितने भी प्रमाण पत्र की मांग की गई है सभी हमने आपको ऊपर पीडीएफ/ PDF में दे दिया है , जिसे डाउनलोड कर आवेदन फॉर्म भर आप प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 ग्रामीण(PMAY-G) का लाभ ले सकते हैं ।

चयनित होने की प्रक्रिया /PMAY G APPROVAL PROCESS

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 के लिए लाभार्थियों की सूची सामाजिक आर्थिक जनगणना 2011(SECC-2011 ) के अनुसार बनाई गई है , साथ ही ऐसे व्यक्ति भी शामिल है जिन को वास्तव में आवास की आवश्यकता है पर 2011 सामाजिक आर्थिक जनगणना लिस्ट (SECC 2011 LIST ) में उनका नाम शामिल नहीं है । जब आप अपना आवेदन ब्लॉक में संबंधित अधिकारी के पास जमा करते हैं अधिकारी के द्वारा आपके आवेदन की जांच की जाती है और अगर सही पाया जाता है तो आपका नाम प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 लाभार्थी की सूची (PMAY-G LIST) में जोड़ दी जाती है ।

तो अब तक आपने IAY ,PMAY ,PMAY Online से संबंधित लगभग सारी जानकारी प्राप्त कर ली अब हम आपको प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 लिस्ट कैसे चेक करना है इसकी जानकारी देते हैं ।

How to check pmay list bihar,iay.nic.in reports,IAY LIST 2020

इंदिरा आवास योजना लिस्ट(IAY LIST) चेक करने के लिए सबसे पहले यह ध्यान रखना है कि आपने इंदिरा आवास योजना(IAY) या प्रधानमंत्री आवास योजना 2020(PMAY) के लिए आवेदन किसी भी माध्यम से किया हो आवेदन करने के दोनों माध्यम ऑनलाइन और ऑफलाइन के बारे में हमने इस पोस्ट के ऊपर में आपको बता दिया है ।

How To Check pmay list bihar , iay.nic.in reports

प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 (pmay list bihar ) या फिर इंदिरा आवास योजना (IAY LIST) की सूची देखने के लिए नीचे बताए गए तरीकों को ध्यान पूर्वक अपनाए ।

  • ➡ सबसे पहले इंदिरा गांधी आवास योजना की सूची देखने के लिए इसके आधिकारिक वेबसाइट https://pmayg.nic.in/netiay/home.aspx पर जाना होगा । https://pmayg.nic.in/netiay/home.aspx पर जाने के लिए यहां क्लिक करें । ↗
  • ➡ जैसे ही आप https://pmayg.nic.in/netiay/home.aspx क्या अधिकारिक वेबसाइट पर जाते हैं होमपेज कुछ इस प्रकार से खुलकर आता है जैसा हमें नीचे दिखाया है । ????????

 iay.nic.in प्रधानमंत्री आवास योजना 2020

  • https://pmayg.nic.in/netiay/home.aspx वेबसाइट पर दिखाए गए मीनू बार में Awaassoft के ऑप्शन पर क्लिक करें और Report का चयन करें । जैसा यहां दिखाया गया है । ????????

iay.nic.in pmay list bihar

  • ➡ रिपोर्ट पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा जिसके अंतर्गत आपको बहुत सारे ऑप्शन देखने को मिलेंगे ।
  • ➡ A. Physical Progress Report के अंतर्गत 1. Year wise House completed reports के ऑप्शन का चयन करना होगा । जैसा यहां दिखाया गया है । ????

pmay list bihar प्रधानमंत्री आवास योजना 2020

  • ➡ जैसे ही आप Year Wise House Completed Report के ऑप्शन का चयन करते हैं आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा जिसमें आप filter के हिसाब से जो जानकारी चाहिए उसे प्राप्त कर पाएंगे । जैसा यहां दिखाया गया है । ????????

pmay list bihar प्रधानमंत्री आवास योजना 2020

  • ➡ अभी यहां पर आपको सबसे पहले यह चयन करना होगा कि आप किस वर्ष के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 का रिपोर्ट देखना चाहते हैं । निम्नलिखित रिपोर्ट आप चेक कर सकते हैं ।

iay.nic.in reports
iay.nic.in-2010-2011 list
⏩ iay.nic.in-2011-2012 list
⏩ iay.nic.in-2012-2013 list
⏩ iay.nic.in_2013-2014 list
⏩ iay.nic.in_2014-2015 list
⏩ iay.nic.in_2015-2016 list
⏩ iay.nic.in..2016-2017 list
⏩ iay.nic.in/2017-2018 list
⏩ iay.nic.in 2018-2019 list
⏩ iay.nic.in 2019-2020 list

⏩ iay.nic.in 2020-2021 list

ध्यान दें :- ऊपर लिखित रिपोर्ट को आप Year wise चेक कर सकते हैं ।

  • ➡ जिस वर्ष के लिए आपको रिपोर्ट देखनी है उस Year का चयन करें । जैसा यहां दिखाया गया है । ????
  • ➡ अब आपको किस योजना का रिपोर्ट देखना है उसका चयन करें उदाहरण के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 ग्रामीण
  • ➡ अब आप अपने राज्य का चयन करें ।
  • ➡ राज्य का चयन करने के बाद आपको अपना जिला का चयन करना होगा ।
  • ➡ जिला का चयन करने के बाद आपको अपना ब्लॉक का चयन करना होगा ।
  • ➡ ब्लॉक का चयन करते ही आप Submit के बटन पर क्लिक करेंगे और जैसे ही आप Submit करते हैं आपके सामने pmay list bihar,iay.nic.in reports,IAY LIST की जानकारी खुलकर आ जाएगी ।

PMAY – Features & Benefits

“Housing for All” Mission for urban area has been implemented with effect from 17.06.2015 to provide central assistance to implementing agencies. The Credit Linked Subsidy Scheme is being offered under this mission.

For Middle Income Group(MIG), the interest subsidy will be provided on housing loans for acquisition/construction of houses (including repurchase).

For Economically Weaker Section(EWS)/Lower Income Group(LIG), the interest subsidy will be provided on housing loans for acquisition, construction of house. The Credit Linked subsidy would also be available for home loan availed for new construction and addition of rooms, kitchen, toilet etc. to existing dwellings as incremental housing.

The interest subsidy benefit will be upfront on the principal outstanding.

The availability and amount of interest subsidy is subject to meeting income criteria as per various categories under the scheme. 

Beneficiary 

  • A beneficiary family will comprise of husband, wife, unmarried sons and/or unmarried daughters.
  • An adult earning member (irrespective of marital status) can be treated as a separate household

Key Parameters* 

Particulars
EWS
LIG
MIG I
MIG II
Household Income (Rs. p.a)
0-3,00,000
3,00,001-6,00,000
6,00,001-12,00,000
12,00,001-18,00,000
Eligible Housing Loan Amount for Interest Subsidy (Rs.)
Up to 6,00,000
Up to 6,00,000
Up to 9,00,000
Up to 12,00,000
Interest Subsidy (% p.a.)
6.50%
6.50%
4.00%
3.00%
Maximum loan tenure (in years)
20
20
20
20
Maximum dwelling unit carpet area
30 Sq. m.
60 Sq. m.
160 Sq. m.
200 Sq. m.
Discount Rate for Net Present Value (NPV) calculation of interest subsidy (%)
9.00%
9.00%
9.00%
9.00%
Max. Interest Subsidy Amount (Rs.)
2,67,280
2,67,280
2,35,068
2,30,156
Lump sum amount paid per sanctioned to PLIs in lieu of Processing Fee (Rs.) to the extent of loan amount on which subsidy is applicable.
3000
3000
2,000
2,000
Application of scheme on existing home loans sanctioned on or after
17.06.2015
01.01.2017
Applicability of No Pucca House
Not for renovation/upgradation
Yes
Yes
Woman Ownership/Co-ownership
Mandatory for new acquisition, Not mandatory for existing property
Not mandatory
Not mandatory
Quality of House/Flat Construction
National Building Code, BIS Codes and as per NDMA Guidelines adopted
Approvals for the Building Design
Compulsory
Basic Civic Infrastructure (water, sanitation, sewerage, road, electricity etc.)
Compulsory

The total number of PMAY applications processed through Bajaj Housing Finance Limited are more than 3700.

VIDEO : pmay list bihar,iay.nic.in reports,IAY LIST देखने में अगर आपको कोई समस्या आती है तो नीचे दिए गए वीडियो को आप देख सकते हैं ।

FAQ Pradhanmantri Awas Yojana

Q 1. क्या जिनके पास पहले से एक पक्का मकान है वह भी प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 का लाभ ले सकते हैं ?

नहीं ऐसा नहीं है अगर आपके पास पहले से कोई पक्का मकान है तो आप प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 का लाभ नहीं ले सकते हैं ।

Q 2. क्या प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 के अंतर्गत मकान की मरम्मत के लिए आवेदन किया जा सकता है ?

जी “हां” अगर आपका मकान बना हुआ है और आप गरीबी रेखा से नीचे गुजर-बसर कर रहे हैं और आपके मकान को मरम्मत की आवश्यकता है तो आप प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 के तहत मकान के मरम्मत के लिए भी आवेदन कर सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं ।

Q 3. प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 के लिए आवेदन करने हेतु कोई आय निर्धारित की गई है ?

जी हां PM AWAS YOJANA 2020 के तहत दी जाने वाली लाभ आपकी सालाना आय पर निर्भर करता है इसके तहत अलग-अलग कैटेगरी बनाए गए हैं जो mig1 से लेकर m.i.g.2 तक जाती है ।

  1. अगर आपकी सालाना आय 0 से 6 लाख के बीच है तो सरकार के द्वारा आपको अधिकतम सब्सिडी ₹2,67000 तक की दी जा सकती हैं ।
  2. अगर आपकी सालाना आय 6 लाख से 12 लाख तक की है तो सरकार के द्वारा आपको अधिकतम सब्सिडी ₹2,35000 तक की दी जा सकती है ।
  3. इसी प्रकार से अगर आपकी सालाना आय 12 लाख से 18 लाख तक की है तो सरकार के द्वारा आप को अधिकतम सब्सिडी ₹2,30000 तक की दी जा सकती है ।

Q 4. क्या बिना आधार कार्ड के प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 का लाभ लिया जा सकता है ?

“नहीं” ऐसा करना संभव नहीं है क्योंकि प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 के लिए आपका ऑनलाइन आवेदन फॉर्म तभी खुलता है जब आप अपना आधार कार्ड संख्या दर्ज करते हैं । और ऑफलाइन भी आवेदन बिना आधार कार्ड के संभव नहीं है ।

Q 5. प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 के लिए शिकायत किस प्रकार से की जाए ?

वैसे PM AWAS YOJANA 2020 के तहत शिकायत आप अलग-अलग लेवल पर कर सकते हैं लेकिन हमने एक वीडियो के माध्यम से आपको संपूर्ण जानकारी दे रखी है कि सबसे आसान तरीके से शिकायत और समाधान आप किस प्रकार से प्राप्त कर सकते । ???? नीचे दिए गए वीडियो को देखें ।

Q 6. प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 के लिए आवेदन कितने तरीके से की जा सकती है ?

PM AWAS YOJANA 2020 के लिए आवेदन आप दो माध्यमों से कर सकते हैं पहला ऑनलाइन जो इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर खुद से करना होगा ।
दूसरा ऑफलाइन जो आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर कर सकते हैं ।

Q 7. मेरे पास राशन कार्ड, आधार कार्ड या पहचान पत्र नहीं है क्या मैं प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 का लाभ ले सकता हूं ?

“नहीं” ऐसा नहीं है PM AWAS YOJANA 2020 का लाभ लेने के लिए आपको सभी शर्तें और जरूरी दस्तावेज की मांग को पूरी करनी होती हैं अगर आपके पास कोई भी दस्तावेज की कमी है तो आपको प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 का लाभ नहीं दिया जाएगा ।

Q 8. प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 के लिए कौन पात्र हैं ?

प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 के लिए ऐसे परिवार पात्र हैं जिनका डेटाबेस सामाजिक आर्थिक जनगणना 2011(SECC-2011) में शामिल है , साथ ही इसमें कुछ ग्रुप को भी शामिल किया गया है ।
EWS, LIG, MIG I ,MIG II

नोट :- हमने आपको आज की आर्टिकल में PM AWAS YOJANA 2020 से संबंधित बहुत सारी जानकारी दी हैं । हमने आपको बताया है ..

Pradhanmantri aawas Yojana ,PMAY , Pradhanmantri Aawas Yojana List Check,pmay list bihar,iay.nic.in reports,IAY LIST , PMAY apply, PMAY-G, PMAY Online

ध्यान दें :- ऐसे ही जानकारी हम रोजाना अपनी वेबसाइट https://cscdigitalsevasolutions.com/  के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें । iay.nic.in reports

अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई है तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें और अगर आप प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 या इंदिरा आवास योजना से संबंधित कुछ और जानना चाहते तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

POSTED BY SANJIT GUPTA

pmay gramin list pmay gramin list pmay gramin list pmay gramin list pmay gramin list pmay gramin list pmay gramin list pmay gramin list pmay gramin list pmay gramin list pmay gramin list iay.nic.in reports iay.nic.in reports pmay gramin list iay.nic.in reports pmay gramin list

क्या जिनके पास पहले से एक पक्का मकान है वह भी प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 का लाभ ले सकते हैं ?

नहीं ऐसा नहीं है अगर आपके पास पहले से कोई पक्का मकान है तो आप प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 का लाभ नहीं ले सकते हैं ।

क्या प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 के अंतर्गत मकान की मरम्मत के लिए आवेदन किया जा सकता है ?

जी “हां” अगर आपका मकान बना हुआ है और आप गरीबी रेखा से नीचे गुजर-बसर कर रहे हैं और आपके मकान को मरम्मत की आवश्यकता है तो आप प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 के तहत मकान के मरम्मत के लिए भी आवेदन कर सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं ।

प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 के लिए आवेदन करने हेतु कोई आय निर्धारित की गई है ?

जी हां प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 के तहत दी जाने वाली लाभ आपकी सालाना आय पर निर्भर करता है इसके तहत अलग-अलग कैटेगरी बनाए गए हैं जो mig1 से लेकर m.i.g.2 तक जाती है ।
अगर आपकी सालाना आय 0 से 6 लाख के बीच है तो सरकार के द्वारा आपको अधिकतम सब्सिडी ₹2,67000 तक की दी जा सकती हैं ।
अगर आपकी सालाना आय 6 लाख से 12 लाख तक की है तो सरकार के द्वारा आपको अधिकतम सब्सिडी ₹2,35000 तक की दी जा सकती है ।
इसी प्रकार से अगर आपकी सालाना आय 12 लाख से 18 लाख तक की है तो सरकार के द्वारा आप को अधिकतम सब्सिडी ₹2,30000 तक की दी जा सकती है ।

क्या बिना आधार कार्ड के प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 का लाभ लिया जा सकता है ?

“नहीं” ऐसा करना संभव नहीं है क्योंकि PM AWAS YOJANA 2020 के लिए आपका ऑनलाइन आवेदन फॉर्म तभी खुलता है जब आप अपना आधार कार्ड संख्या दर्ज करते हैं । और ऑफलाइन भी आवेदन बिना आधार कार्ड के संभव नहीं है ।

प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 के लिए शिकायत किस प्रकार से की जाए ?

वैसे प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 के तहत शिकायत आप अलग-अलग लेवल पर कर सकते हैं लेकिन हमने एक वीडियो के माध्यम से आपको संपूर्ण जानकारी दे रखी है कि सबसे आसान तरीके से शिकायत और समाधान आप किस प्रकार से प्राप्त कर सकते । ???? नीचे दिए गए वीडियो को देखें ।

प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 के लिए आवेदन कितने तरीके से की जा सकती है ?

PM AWAS YOJANA 2020 के लिए आवेदन आप दो माध्यमों से कर सकते हैं पहला ऑनलाइन जो इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर खुद से करना होगा ।
दूसरा ऑफलाइन जो आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर कर सकते हैं ।

मेरे पास राशन कार्ड, आधार कार्ड या पहचान पत्र नहीं है क्या मैं प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 का लाभ ले सकता हूं ?

“नहीं” ऐसा नहीं है PM AWAS YOJANA 2020 का लाभ लेने के लिए आपको सभी शर्तें और जरूरी दस्तावेज की मांग को पूरी करनी होती हैं अगर आपके पास कोई भी दस्तावेज की कमी है तो आपको प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 का लाभ नहीं दिया जाएगा ।

प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 के लिए कौन पात्र हैं ?

PM AWAS YOJANA 2020 के लिए ऐसे परिवार पात्र हैं जिनका डेटाबेस सामाजिक आर्थिक जनगणना 2011(SECC-2011) में शामिल है , साथ ही इसमें कुछ ग्रुप को भी शामिल किया गया है ।
EWS, LIG, MIG I ,MIG II pmay list bihar

Continue Reading

CSC LOGIN

Digimail login CSC digimail password reset | डिजीमेल आईडी पासवर्ड कैसे चेंज करें |

Published

on

Digimail login CSC digimail password reset | डिजीमेल आईडी पासवर्ड कैसे चेंज करें |

इस पोस्ट में क्या है ?

Digimail | CSC login | digitalSeva | digimail password reset | CSC portal login

Digimail login cSC digimail password reset online, सीएससी डिजीमेल CSC SPV द्वारा CSC VLE के लिए एक विकसित किया गया है! यह मेल पूरी तरह सुरक्षित है | इस के भीतर सभी CSC VLE को SPAM Free Email वह फ्रॉड से बचने के लिए CSC ने official digimail तैयार किया है! सीएससी की डिजीमेल में आप सभी लेटेस्ट अपडेट जैसे कि नोटिफिकेशन और न्यूज लेटर व सीएससी के अधिकारी से officer से बात करने के लिए इस ईमेल को जारी किया गया है ताकि आप अपने समस्या डायरेक्ट csc टीम के साथ साझा कर सकते है।

Digimail | CSC login | digitalSeva | password reset | Digimail login CSC  password reset

CSC login करने के लिए आपको डिजीमेल का सहारा लेना पड़ता है अगर आपका CSC portal login नहीं होता है तो आप अपना पासवर्ड रिसेट करते हैं तो आपको CSC login की पासवर्ड आपके Digimail पर प्राप्त होता है CSC login करने के लिए Digimail का सहारा लेना पड़ता है |

 

CSC e-Governance Services India Limited is a Special Purpose Vehicle (CSC SPV) and is connecting local population with the Government departments, banks, and insurance companies and with various service providers in private sector using IT-Enabled network of citizen service points.
To register as a VLE in the CSC network, simply follow the following steps:
  • 1. Visit the URL http://register.csc.gov.in. Click on “Apply > New Registration” button displaying on the homepage.
  • 2. Enter your mobile & email and validate, further enter name, dob, gender, select the state and further select the authentication type and add the Captcha Text. Click on “Submit” button”
  • 3. After authentication, please fill the required personal, kiosk, banking and PAN details. Make sure to read all the terms and conditions.
  • 4. Review your details and click on “Submit” button to register yourself and an application reference ID will be generated.
  • 5. You will receive an acknowledgement email regarding successful completion of your application on your email address provided during the registration process.
  • 6. It is mandatory for the user to download a copy of the form and submit the same to the District Manager available in the nearest CSC office along with a copy of self attested documents (cancelled cheque/passbook, PAN card, and applicant image).
  • 7. Meanwhile, your application goes through a mandatory quality check.
  • 8. In case your application is rejected, you will receive an email about the same. You can reapply as a fresh applicant.
  • 9. If your application is approved, you are successfully connected with us as our Village Level Entrepreneur. Your account will be created and you will get your DigiMail credentials on the registered email address.
  • 10. Also, your CSC Connect credentials are emailed over to your DigiMail address.

 

जिससे आप CSC की नई नई सेवाओं का आनंद उठा सकते हैं| और CSC की नई नई सेवाओं के बारे में जान सकते हैं |

SCHEME NAMECSC Digimail Login
LAUNCHED BYCSC e governance
SERVICE FORALL CSC VLE
Digimail password reset CLICK HERE
CSC Digimail Login CLICK HERE
IMPORTANT SERVICE B2C,G2C,B2B

CSC Digimail Login यूजर आईडी पासवर्ड कहां से मिलता है ?

Digimail login करने के लिए CSC द्वारा आपकी रजिस्टर्ड जीमेल आईडी के ऊपर आपको यह Digimail login यूजर आईडी और पासवर्ड भेजा जाता है| जिसके द्वारा आप अपने Digimail को लॉगइन कर सकते हैं| और आप CSC द्वारा भेजे गए समय समय पर नई नई सेवाओं का आनंद उठा सकते हैं |↙️

Note- यह डिजीमेल यूजर आईडी और पासवर्ड उन्ही VLE के लिए दिया जाता है| जिनके पास CSC कॉमन सर्विस सेंटर उपलब्ध है | उसके अलावा अन्य कोई व्यक्ति को यह डिजीमेल यूजर आईडी पासवर्ड नहीं दिया जाता है |


How to login Digimail account?

अगर आप अपने Digimail login↙️ करना चाहते हैं और अपने सभी CSC द्वारा भेजे गए ईमेल को पढ़ना चाहते हैं तो नीचे दी गई प्रक्रिया अपनाएं |

  • Digimail login करने के लिए सबसे पहले mail.Digimail.in पर जाएं |
  • के सामने यहां पर लोगइन का पेज आजाएगा |
  • यहां पर आपको Digimail login आईडी और पासवर्ड डालना होगा लॉगइन के बटन पर क्लिक करना होगा |
  • इसके बाद आपका Digimail login हो जाएगा |
  • यहां से csc द्वारा भेजे गए ई-मेल को पढ़ सकते हैं

Forget Digimail Password भूल गए हैं क्या करें

अगर आप अपने Digimail का पासवर्ड भूल गए हैं तो आप उसे फॉरगेट करके प्राप्त कर सकते हैं आप यह जानना चाहते हैं तो हम आपको यहां पर पूरी जानकारी विस्तार से समझाने जा रहे हैं|

जिससे आप आसानी से अपना digi mail का यूजर आईडी और पासवर्ड फॉरगेट कर सकें |

How to Digimail password reset

Digimail password reset करना काफी ज्यादा आसान और सरल है| कोई भी व्यक्ति अपना Digimail password reset कर सकता है | यह पासवर्ड आपका ओटीपी यह केवाईसी प्रक्रिया के सत्यापन के द्वारा ही रिसेट किया जाता है | Digimail password reset करने की संपूर्ण विधि जानने के लिए नीचे दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें |

  • Digimail password reset करने के लिए सबसे पहले register.csc.gov.in की वेबसाइट को खोलें!
  • सफलतापूर्वक register.csc.gov.in वेबसाइट खुल जाने के बाद आपके सामने नीचे दिखाया गया पेज आएगा!

Digimail password reset / digitalSeva digimail password reset

अगर आप एक सीएससी के भी VLE है तो आपके लिए डिजिटल सेवा पोर्टल द्वारा एक DIGIMAIL तैयार किया गया है हम लोग न्यूज़लेटर प्राप्त करते हैं CSC DIGIMAIL PORTAL OPEN नहीं हो रही है तो आपको बिल्कुल भी परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि अब आप https://register.csc.gov.in पर जाकर अपना CSC I’d or Aadhar card Number डाल कर अपना digimail password reset or forgot password कर नया digimail password सेट कर सकते हैं।

Benefit of CSC digimail portal

1.safe your account cSC portal login
2.Unique Identity for cSC VLE
3.Unique email ID for official communication
4.CSC newsletter
5.Official notification
6.All support and digimail
7.Digital seva portal iD forget enter Gmail
8.CSC portal login and digimail
9.CSC district manager support digimail
10.CSC latest update latest service all notification in digimail

Digimail login | digimail password reset | digital seva portal login | cSC portal login

आज की समय की बात करें तो CSC LOGIN करने वह बहुत सारी समस्या होती है तो CSC ने DIGIMAIL तैयार किया है जिसके जरिए हम सभी को सपोर्ट या कोई भी समस्या होती है तो बहुत ही आसानी से समस्या का हल निकाल आता है क्योंकि हर चीज में हमें digimail का उपयोग करना पड़ता है अगर हम डिस्टिक मैनेजर से कोंटेक्ट करते हैं तो वह हम से फॉर्म फिल करवाता है उसमें भी हमें digimail जरूरत पड़ जाता है या किसी digimail सीएससी में काफी उपयोगकर्ता काम की है और हम सभी को एक ही अच्छे सर्विस प्रोवाइड कर रहे हैं सीएससी पोर्टल

Digimail | CSC login | digitalSeva | password reset | Digimail login CSC  password reset

अगर आपको digimail के द्वारा कोई भी लेटेस्ट ऑफिशल नोटिफिकेशन नहीं आता है तो क्या करना होगा

दोस्तों अगर आपको CSC में में यदि आपको सीएससी की तरफ से कोई भी ऑफिशल नोटिफिकेशन वह ईमेल नहीं आते हैं तो आप नीचे बताई गई जानकारी अपने सीएससी डिस्टिक मैनेजर को सेंड करें | जहां से आप की जानकारी को CSC STATE TEAM एंड दिल्ली टीम को mail.digimail.in पर भेज दिया जाएगा जहां से आप की मैपिंग होने के बाद आपको सीएससी डिजीमेल के भीतर ऑफिशियल ईमेल आना शुरू हो जाएगा किंतु आप की जानकारी अपडेट नहीं होती है या आपकी ईमेल पर मेल नहीं आता है तब आप cSC digital Seva solutions portal के माध्यम से न्यूजलेटर और लेटेस्ट जानकारी प्राप्त कर सकते हैं

Send district manager detail

1.CSC ID
2.VLE NAME
3.Mobile number
4.Email ID
5.Block
6.District
7.Complete shop location
8.Village
9.Pin code

How to CSC portal login and digitalseva

जैसा की आप सभी digitalseva चलाते हैं और आपको digitalseva पर बहुत सारी समस्या का सामना करना पड़ता है तो आज हमने आपको बताया digitalseva portal का समस्या का हल कैसे मिलेगा इसके ऊपर आपको पूरी डिटेल में step bye step बताए है

अगर आप cSC portal login करने में समस्या हो रही है तो आपको सबसे पहले cSC portal login पर क्लिक करना है अगर आपका पोर्टल लॉगिन नहीं हो पाता है तो आपको अपने डिस्ट्रिक्ट मैनेजर से कांटेक्ट करना होगा उनको आप अपना पूरी डिटेल सेंड करना होगा उसके बाद आपको 24 घंटे का टाइम मांगेगा तब जाकर आप cSC portal login कर पाएंगे

How to CSC login step by step all latest notification and benefit

जैसा कि पता चल रहा है CSC login करने के बाद आपको CSC login error दे देता है तो आप कैसे CSC login कर पाएंगे इसके ऊपर हम आपको बताने वाले हैं | अगर आपको किसी भी प्रकार की समस्या आती है CSC login करने में तो आप अपने डिस्ट्रिक्ट मैनेजर से कांटेक्ट कर सकते हैं वह आपको सही सजेस्ट एंड सही जानकारी देंगे CSC login करने से रिलेटेड धन्यवाद

 

1. What is Digimail CSC?

 
Digimail is a mailing service launched under the DIGITAL SEVA initiative by the Indian Government. Digimail, mailing service launched by CSC E-Governence. … CSC E-Governence was formed keeping the Companies ACT, in mind. It monitors the Common Services Scheme
 

2. How do I get a Digimail ID?

 
How to register as a Go Digi user
  1. The form will ask you to fill in some information regarding yourself. On the registration form it is called ‘personal profile’ information.
  2. The form will ask you to set up a password. The stronger the password is the more secure your account will be

3. How do I get my CSC ID and password?

Visit https://register.csc.gov.in/.
  1. Click on “View Credentials” tab.
  2. Enter 12 digit CSC ID, captcha code, check consent and proceed by clicking on “Submit” button.
  3. Finally, CSC credentials will open

4. What is SHG in CSC?

SHG (Self Help Group) Movement through CSC. DIGIPAY SAKHI, An initiative to strengthen the women of our society. Now, every Women VLE can earn commission upto Rs. 100 on Identification and CSC ID creation of a women SHG member

5. How many services are there in CSC?

Presently there are total 255798 active CSC Id’s and 687 districts having CSC across the country. The government services delivered through the network of CSC include services in the area of education, agriculture, health, FMCG products, utility payments entertainment, banking, financial services etc

आज की से आर्टिकल में मैंने आपको बताया कि इस ईमेल में अगर आपको समस्या आ रही है एंड सीएससी लॉग इन करने में समस्या आ रही है और डिजिटल सेवा पोर्टल जैसी समस्या को देखते हुए आज किस आर्टिकल में मैंने आपको हर एक चीज की समस्या के समाधान निकाल कर बताए हैं

Digimail Login CSC Digimail Password Reset Status Not Opening, CSC Status Digimail : सी एस सी जीमेल CSC SPV द्वारा विकसित किया गया एक सुरक्षित Email Service है! जो 

CSC Digimail Login-

डिजी मेल (digi mail) सीएससी ई-गवर्नेन्स सर्विसेज इंडिया लिमिटेड (CSC E-Governance Services India Ltd) द्वारा  एक इलेक्ट्रॉनिक मेल सेवा है| डिजीमेल एक ईमेल सेवा है! इसको लॉग इन  करने से पहले आपको उसमे सबसे पहले username id डालनी है! और फिर जो आपका passward हो वो डाले  और  दोस्तों अगर आपका passward ठीक है !तो उसको इंटर पर क्लिक करे

How to Login CSC Digimail

CSC Digimail Password Reset–

दोस्तों अगर आप  अपना csc डिजीमेल passward  बार बार भूल जाते है! तो कोई भी ब्यक्ति अपना digimail passward Reset कर सकता है! और रिसेट करने में आपके पास otp आएगा अगर कोई भी प्रकिया को सत्यापन के द्रारा ही हम उसको रिसेट कर सकते है

digimail passward Resetकैसे और किस प्रकार करे इसकी जानकारी के लिए आप हमारे पोस्ट को पूरा पड़े

digimail passward Reset करने के लिए आपको सबसे पहले Register.Csc.Gov.In की बेवसाइट को open करना है 

और फिर वेबसाइट open होने के बाद आपके सामने Register.Csc.Gov.In का पेज आपको दिखाई देगा

  • और फिर आपको अपने My Account के ऊपर क्लिक करना है
  • अब आपको अपने My Accountपे क्लिककरने के बाद आपके सामने Login To Your Account का पेज आएगा
  • फिर आपको उसमे अपनी CSC Id डालनी होगी ओर्ब उसमे आपको कैप्चा कोड डाले और यह पर चेक मार्क लगाये
  •  और इसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करे
  • और आपको अपना आधार नंबर डालकर फिंगरप्रिंट  लगाकर अपने अकाउंट कि केवाईसी करना होगा
  • अगर आपका सत्यापन हो गया है  तो आप अपना MY अकाउंट डालकर login कर सकते है
  • और यह से आप अपना ईमेल passward को चेक कर सकते है
  • यहाँ पर आपको अपने प्रोफाइल सेक्शन में जाना है
  • उसके बाद आपको अगर अपना passward चेंज करना है तो उसका भी आप्शन दिखाई देगा  उसमे अपना कर सकते है
  • और अब आपको अपना DIGIMAIL का passward सेट करना है
  • इस प्रकार आप बिना किसी कि हेल्प लिए बिना आप दिगिमेईल passward फॉरगेट  कर सकते है

नोट : यह भी पढ़े कि आधार कार्ड में नाम और पता कैसे बदले 

Digimail Yujar Aaidi Aur Passward Prapt Karne Ki Prakiya Jane- 

सीएससी  digimail का यूजर आईडी और passward  – यह आईडी सीएससी के द्रारा  प्राप्त होता है और जब आप सीएससी

केंद के संचालक बन जाते हो तो आपने सीएससी में अपनी ईमेल आईडी रजिस्टर्ड करनी होती है और उसी पर आपको सीएससी से आपको digimail का यूजर आईडी और passward मिलता है

आपको यहाँ से अपना digimail का यूजर आईडी और passward निकालना  होता है !और उसके बाद आप अपना CSC Digimail  को आसानी से Login कर सकते है

और अगर आपको जीमेल का यूजर आईडी और passward नही प्राप्त हुआ है! तो आप हमारे कमेन्ट बाक्स में बता सकते है और हम आपकी हेल्प करने के लिए हम आपके साथ है ! और जल्दी ही न्यू जानकारी को साझा करेगे

नोट :- आज के इस आर्टिकल में अपने प्रधानमंत्री स्वनिधी योजना यानी पीएम स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि योजना से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त की , अगर फिर भी आप कुछ पूछना या जानना चाहते हैं तो कमेंट कर पूछ सकते हैं ।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट Cscdigitalsevasolutions.Com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted By Sanjit Gupta

What is Digimail CSC?

Digimail is a mailing service launched under the DIGITAL SEVA initiative by the Indian Government. Digimail, mailing service launched by CSC E-Governence. … CSC E-Governence was formed keeping the Companies ACT, in mind. It monitors the Common Services Scheme

How do I get a Digimail ID?  

How to register as a Go Digi user
The form will ask you to fill in some information regarding yourself. On the registration form it is called ‘personal profile’ information.
The form will ask you to set up a password. The stronger the password is the more secure your account will be

How do I get my CSC ID and password?

Visit https://register.csc.gov.in/.
Click on “View Credentials” tab.
Enter 12 digit CSC ID, captcha code, check consent and proceed by clicking on “Submit” button.
Finally, CSC credentials will open

What is SHG in CSC?

SHG (Self Help Group) Movement through CSC. DIGIPAY SAKHI, An initiative to strengthen the women of our society. Now, every Women VLE can earn commission upto Rs. 100 on Identification and CSC ID creation of a women SHG member digital Seva digital Seva digital Seva digital Seva

How many services are there in CSC?

Presently there are total 255798 active CSC Id’s and 687 districts having CSCs across the country. The government services delivered through the network of CSCs include services in the area of education, agriculture, health, FMCG products, utility payments entertainment, banking, financial services etc

Continue Reading

CSC LOGIN

CSC digital village registration online || digigaon scheme vle registration 2021

Published

on

CSC digital village registration online || digigaon scheme vle registration 2021

इस पोस्ट में क्या है ?

CSC digital village registration, digital village online apply, digigaon scheme 2021, CSC digital gram Yojana, digigaon Vle registration 2021

सीएससी डिजिटल सरकार की विभिन्न योजनाओं में सीएससी के बेहतर प्रदर्शन और सरकार की तमाम योजना को जन जन तक पहुंचाने में सीएससी ने बहुत बड़ा योगदान प्रदान की है।। जिस को ध्यान में रखते हुए ( ministry of electronics and technology Government of India ) सरकार ने सीएससी डिजिटल विलेज देसी गांव स्कीम की शुरुआत की है।। जिसके भीतर प्रत्येक ब्लॉक में कुछ सिलेक्टेड ग्राम पंचायतों में चयनित करें उनकी सरकार की तरफ से वहां पर सीएससी की सभी सुविधाओं जैसे कौशल विकास, डिजिटल लिटरेसी, स्वास्थ्य, उत्पादन, वितरण, लीगल एवं बैंकिंग सुविधाएं।। प्रत्येक ग्राम पंचायत तक पहुंचाने के लिए सभी सीएससी मित्रों को सरकार की तरफ से प्रीत इन लैपटॉप एवं एक प्रिंटर दिया जाता है।। इसके अलावा सीएससी के लगभग सभी सुविधा उपलब्ध कराए जाते हैं जिसके जरिए सभी सीएससी मित्रा अच्छे से अच्छे काम कर सके।।

फ्री में 3 लैपटॉप और प्रिंटर किस किस को मिल सकता है।।

जैसा कि आप सभी ने जाना लैपटॉप और एक प्रिंटर सीएससी के माध्यम से सभी सीएससी मित्रों को दिए जाते हैं जो मित्रा दी जी गांव यानी कि डिजिटल विलेज में रजिस्ट्रेशन करते हैं और अच्छे खासे काम करते हैं उनको फ्री लैपटॉप और एक प्रिंटर दिए जाते हैं जिसके जरिए सभी सीएससी मित्रा बहुत अच्छे काम कर सके और उसे किसी भी प्रकार की समस्या ना हो इस कारण से उसे मुफ्त में ₹300000 और एक प्रिंटर दिए जाते हैं।।

CSC digital village banner poster download now

दोस्तों अगर आपकी सीएससी सेंटर का चयन CSC digital gram Yojana के भीतर हो गया है तो आप नीचे दिए गए लिंक से CSC digital gram banner poster download कार प्रिंट करवा सकते हैं ।। पोस्टर डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें↗️

Apply CSC digital village desi gaon scheme 2021 online

जैसा कि आप एक एक्टिव सीएससी बी एल ई है और आप अपनी ग्राम पंचायत को देश दल विलेज अथवा देसी गांव स्कीम के तहत शामिल करवाना चाहते हैं तो आप अपनी जिले की डिस्ट्रिक्ट मैनेजर या CSC district Vle society कार्यालय में जाकर इस योजना के अंतर्गत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।। कुछ जगह पर जानकारी आपको आपके जिले की सीएससी डिस्टिक मैनेजर ( CSC district manager ) के माध्यम से मिलेंगे जहां आपको आवश्यकता एलिजिबिलिटी को पूरा करने पर आपका नाम देसी दाल विलेज योजना में जोड़ने हेतु भिजवा सकते हैं।।

digital village online apply,digigaon scheme 2021

यह भी पढ़ें:-  CSC pm SVA Nidhi scheme 2021 के अंतर्गत प्रत्येक VLE को फ्री पेन ड्राइव दिए जाएंगे।।

Eligibility for digital village scheme check..

CSC digigaon yeah digital village योजना में नाम शामिल करवाने के लिए कोई भी ऐसी फिकेशन एलिजिबिलिटी शर्त नहीं है किंतु इस योजना में प्रत्येक ब्लॉक में 15 ग्राम पंचायतों का चयन किए जाते हैं जिसमें प्रथम वरीयता सिर्फ उन मित्रों को मिलेगा जो सीएससी के द्वारा रजिस्टर किए होंगे।।

  • 1. डिजिटल सेवा पोर्टल पर सक्रिय VLE होनी चाहिए
  • 2. आप एडिट ग्राम पंचायत में न्यूनतम 500 वर्ग फीट का केंद्र होनी चाहिए
  • 3. संचालन हेतु आवश्यक उपकरण तीन लैपटॉप/ डेस्कटॉप, प्रिंटर ,निर्धन ,इंटरनेट कनेक्टिविटी
  • 4 सीएससी की नीचे लिखी गई सभी अनिवार्य सर्विस में काम करते हैं
  • 5. पीएमजी दिशा और एजुकेशन प्रोजेक्ट में काम करने वाले मित्रा होनी चाहिए
  • 6. जिला की वेली सोसाइटी के सदस्य रखते हैं सोसायटी द्वारा निर्धारित मानकों के हिसाब से काम में लेंगे
  • 7. यह शर्ट प्रत्येक जिले के लिए अलग अलग हो सकती है इसीलिए इसकी आसपास जानकारी हेतु अपने डिस्टिक मैनेजर से संपर्क करें
  • 8. जिला के वी एल ई सोसाइटी कार्यालय या सीएससी डिस्टिक मैनेजर से संपर्क करना अनिवार्य है।।

जल्दी सभी आवेदन कर्ताओं को केंद्र का स्थान लेने आरक्षण जनपद से सी टीम द्वारा करके केंद्र के डिजिटल विलेज में चयन की आख्या उच्च स्तर पर प्रवाहित कर दी जाएंगे उसके बाद जाकर आप अपने सेंटर पर फ्री तीन लाख टॉप और एक प्रिंटर पा सकते हैं।।

 

CSC VLE आवश्यक अनिवार्य सेवा सूची एवं सर्विस लिस्ट।।

  • 1. PMG Disha
  • 2. p m s y m
  • 3. digipay
  • 4. P M J A Y ( AYUSHMAN BHARAT )
  • 5. IRCTC
  • 6. CSC BANKING PORTAL
  • 7. UPPCL BILL COLLECTION
  • 8. PAN CARD
  • 9. INSURANCE SERVICE
  • 10. HEALTH SERVICE

CSC digital village registration process 2021

  • 1. First go to the official site for digital village click here
  • 2. Then find your village name and look in the list
  • 3. आपका गाँव और vle नाम उपलब्ध नहीं है
  • 4. 2021 में नए डिजिटल सेवा गांव पंजीकरण के लिए
  • 5. जिले की एक सूची में 1 लाख डिजिटल गाँव पंजीकरण शुरू

CSC digital gram and digital village selection and data capture process start

digital villages scheme के भीतर सिलेक्शन के लिए टाटा CSC district managerके द्वारा कलेक्ट किया जाना स्टार्ट कर दिया गया यह योजना पूरे देश में लागू होगी यदि आप अभी तक आपके जिले के डिस्ट्रिक्ट मैनेजर से अभी तक इसकी जानकारी नहीं मिली है तो आप अपने डिस्टिक मैनेजर से इसकी जानकारी ले ले आने वाले कुछ महीनों के भीतर इस योजना के लिए सभी सीएससी मित्रों को सिलेक्शन प्रक्रिया पूरी कर लेना अनिवार्य होगा।।

पहला डिजिटल गांव बनेगा हसनगंज नीचे देखें पूरी जानकारी।।

कॉमन सर्विस सेंटर के जरिए किए जाएंगे डिस्टल वाईफाई सेवा से लांच होगा गांव।। विकासखंड के ग्राम पंचायत हसनगंज को जल्दी जिले का पहला डिजिटल गांव बनाया जाएगा इसके लिए केंद्र सरकार ने आदेश जारी कर दिए हैं कॉमन सर्विस सेंटर सीएससी के जरिए पूरे गांव की वाईफाई से लैस किए जायेंगे गांव की जानकारी योग के मुताबिक पात्रों को इंटरनेट आदि का ज्ञान देकर दी स्थल साक्षर बनाया जाएगा।।

केंद्रा कि मोदी सरकार ने 2015 और 16 में डिजिटल गांव योजना की घोषणा की थी इसके बाद योजना को मूर्त रूप देने का काम शुरू किया गया था अब जाकर इस योजना पर काम प्रारंभ हो सका है पूरे देश में 700 और प्रदेश के 15 गांव की डिस्टल किए जाना है इसमें जनपद से हसनगंज और का चयन किया गया है सीएससी के माध्यम से मार्च 2019 तक गांव के पूरे पूरी तरह से रिस्टल कर दिए जाना था लेकिन मार्च 2020 में नहीं हुआ और इस योजना के अंतर्गत मार्च 2021 में सभी गांव को डिजिटल बनाने की ठान रखी है।।

कैसे पता करें कि हमारा विलेज सेलेक्ट हुआ या नहीं हुआ।।

जैसा कि आप सभी जानते हैं और जानना चाहते हैं कि आप ग्राम पंचायत सरकार की डिजिटल विलेज स्कीम में है या नहीं है तो आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर जा सकते हैं और ग्राम पंचायत की सारी जानकारी पा सकते हैं सीएससी डिजिटल विलेज लिस्ट यहां क्लिक करें और देखें।। अगर इस लिस्ट में आपका नाम नहीं है तो आपका नाम 2018 की सासू डिजिटल विलेज चयन सूची में नहीं है किंतु आप 2021 में एक लाख डिस्टिक विलेज सिलेक्शन प्रोसेस के लिए अपने सीएससी डिस्टिक मैनेजर से अप्लाई करवा ले ताकि आगे चल विलेज सेलेक्ट हुआ या नहीं वह पता चल सके।।

अगर आपका नाम लिस्ट में नहीं है तो क्या करना होगा ताकि आपका नाम आ सके

यदि ऊपर दिए गए लिंक पर आपकी ग्राम पंचायत का नाम नहीं दिखाई पड़ रहे तो आपको सीएससी की तरफ से कोई ईमेल या एसएमएस जरूर आया होगा जिसमें आपको सीएससी एस्टेट ऑफिस पहुंचक 3 लैपटॉप हुआ प्रिंटर ले जाने के लिए बोला गया होगा यदि आपको ऐसा कोई मेल नहीं है तो आप अपने डिस्ट्रिक्ट में नजरिया एस्टेट ऑफिस में बात करनी होगी

डिस्टिक मैनेजर व स्टेट टीम के नंबर पाने के लिए यहां क्लिक करें

CSC digital village registration

यह भी पढ़ें:- Digimail login CSC digimail password reset | डिजीमेल आईडी पासवर्ड कैसे चेंज करें |

CSC HDFC DC GAON DIGITAL VILLAGE SCHEME 2021

यदि मिनिस्ट्री की तरफ से आपका नाम से सीधे स्तर विलेज के लिए सेलेक्ट नहीं हो पाता है तो आपको बिल्कुल भी परेशान और निराश होने की जरूरत नहीं है आपसे ऐसी एचडीएफसी बैंक इतनी सी कमी स्कीम के तहत अपने गांव को डिजिटल बनाने के लिए अप्लाई कर सकते हैं किंतु इसके लिए आपको से सिर स्टिक मैनेजर से बात करने के बाद लेट मनु फैक्चरिंग यूनिट के लिए पेमेंट करना होता है जो लगभग 40,000 के आसपास होता है जिसके माध्यम से आप अपने सेंटर पर न्यूज़ एलइडी बल्ब बनाने का काम स्टार्ट कर सकेंगे

दोस्तों आज किस आर्टिकल में मैंने आपको बताया है डीसी गांव के लिए कैसे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किया जाता है और सभी सीएससी मित्रों के लिए डिजिटल विलेज के तहत रजिस्टर्ड कैसे करनी है इसके ऊपर संपूर्ण प्रक्रिया स्टेप बाय स्टेप मैंने आपको पता है

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आता है अपने दोस्तों में फेसबुक व्हाट्सएप टेलीग्राम पर शेयर करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इसे पढ़े समझे और रजिस्टर करें थैंक यू।।

What is Digital Village project?

The Digital Village project aims at integrating technology into children’s and families’ everyday lives. Children in SOS families, young people in SOS youth homes, and SOS parents have access to computers and the internet to help them develop digital literacy

Which is the first cashless village in India?

Thane’s Dhasai

Thane’s Dhasai to become India’s first cashless village

Which Indian village has recently earned the tag of becoming India’s first digital village in India?

Punsari Village

The case of Punsari Village from the Sabharkantha District of Gujarat is unique as it stands out as India’s first model as well as smart village

Which is the first e gram panchayat in Maharashtra?

Harisal is a village situated in the Amravati district, Maharashtra, India. As of the 2011 census, it had a population of 1,479 persons. Harisal is India’s first digital village and has been adopted by Microsoft.

Which is the first cashless country?

Sweden

In 2023, Sweden is proudly becoming the first cashless nation in the world, with an economy that goes 100 percent digital.

Continue Reading

CSC LOGIN

Pmkvy scheme In Hindi , प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना

Published

on

Pmkvy CSC

Pmkvy scheme In Hindi Pmkvy CSC प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का तीसरा चरण |

इस पोस्ट में क्या है ?

Pmkvy scheme In Hindi ,Pmkvy CSC, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का तीसरा चरण, Pmkvy scheme elegibility ,Pmkvy CSC प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (pmkvy scheme) को अगले 4 वर्षो के लिए शुरू कर दिया गया है | यानी की प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की तीसरी चरण शुरू होने वाली है |

जबकि 2020 तक चलाई जाएँगी ऐसे में दोस्तों हम जानेंगे |

pmkvy scheme, pmkvy registration, pmkvy courses and Pmkvy job, Pmkvy training center के बारे में |

दोस्तों प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (pmkvy scheme) को अगले 4 वर्षो के लिए शुरू कर दिया गया है!

यानी की प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की शुरुवात मोदी सरकार के द्वारा 2016 में की

गई इस योजना के तहत देश के एक करोड़ से भी अधिक लोगो को प्रशिक्षण देने

(PMKVY TRAINING) के उद्देश्य रखा गया |

Pmkvy scheme elegibility, कौशल विकास योजना 2021

PMKVY SCHEME क्या है /प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना क्या है |

दोस्तों Pmkvy scheme In Hindi कौशल विकास योजना के अंतर्गत राज्य व देश के एक करोड़ से भी ज्यादा युवाओं को लाभ दिया जायेगा | इस योजना को 2016 से 2020 के लिए शुरू की गई है | जिसके ऊपर सरकार ने 12000 करोड़ रूपये का बजट भी सरकार द्वारा पास किया गया है |प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय (MSDE) की प्रमुख योजनाए है! जिसे राष्ट्रीय कौशल विकास निगम द्वारा चलाया जा रहा है |

PMKVY SCHEME REGISTRATION/प्रधनमंत्री कौशल विकास योजना के तहत कैसे जुड़े ?

दोस्तों जो भी छात्र 10 वीं या 12 वीं के बाद पढाई नहीं कर रहे है और इन लोगो को कौशल प्रदान करवाया जाता है साथ ही कौशल प्रदान करवाया जाता है साथ ही कौशल प्रदान करने बाद इन लोगो को सर्टिफिकेट के साथ नगद इनाम भी प्रदान किया जाता है |

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना पंजीकरण , PMKVY REGISTRATION

इस योजना के अंतर्गत आने वाले बहुत सारे नियम बनाये गए है! अगर आप भी Pmkvy scheme In Hindi guidelines का पालन है! जैसे की उनकी दिशानिर्देश के हिसाब से कौशल विकास योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन करवा सकता है |pmkvy registration इसके अधिकारिक वेबसाइट के साथ pmkvy training centre से भी किए जा सकते है |

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ट्रेनिग सेंटर /PMKVY SCHEME IN CSC

अगर कोई  भी व्यक्ति कुशल युवा ट्रेनिग प्रोग्राम यानी की प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना Pmkvy scheme In Hindi के तहत ट्रेनिग करना चाहता है |

तो इसके लिए वह अपने नजदीकी pmkvy training center की सहायता से अपना रजिस्ट्रेशन कर ट्रेनिग प्राप्त कर सकता है |

HOW TO LOCATE PMKVY TRAINING CENTER /प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ट्रेनिंग सेंटर कैसे ढूढें 

  • ट्रेनिंग प्राप्त करने के लिए या प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (Pmkvy scheme In Hindi ) में पंजीकृत होने के लिए सबसे पहले आप को अपने नजदीक के प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ट्रेनिंग सेंटर (pmkvy registration) को पता करने की आवश्यकता होगी |
  • और ऐसा करने के लिए सबसे पहले आपको pmkv official website पर जानी होगी होम पेज पर आपको pmkvy training center ढूढने का लिंक दिखेगा जिस पर आप  को क्लिक करना होगा |
  • क्लिक करते  ही आप को कुछ आप्शन दिखेंगा by sector and location वाले आप्शन का चयन करना होगा |
  • जब आपको state, district &sector वाले आप्शन का चयन करना होगा
  • और फिर find now के बटन पर क्लिक करना होगा |
  • जब आपके सामने प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत जितने भी ट्रेनिंग
  • center (pmkvy training center) उसकी जानकारी आ चुकी है जो की सबसे नजदीक में है वहां जाकर आप संपर्क कर रजिस्ट्रेशन करवा सकते है! और उचित ट्रेनिंग (pmkvy CSC) प्राप्त कर सकते है |

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना एक नजर में 

योजना का नामप्रधानमंत्री कौशल विकास योजना
किसने लांच कियाप्रधानमंत्री जी
स्टेट्सचालू
लाभार्थीभारत के सभी युवा और युवित्री
आँफिसियल वेबसाइटclick Here
लांच वर्ष2015

PRADHANMANTRI KAUSHAL VIKAS YOJANA CSC 

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना CSC के अंतर्गत CSC Skill center कि सर्विस के तहत कार्य करती है |

जिसके अंतर्गत common सर्विस संचालन (CSC VLE) को अच्छा बेनिफिट का अवसर प्रदान होता है! साथ ही गावं के ग्रामीण लोंगो को नजदीकी में प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत कार्य करने वाले ट्रेनिंग सेण्टर Pmkvy scheme csc भी मिल  जाती है |

CSC प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 3.0 (PMKVY 3.0)

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का मुख्य उद्देश ग्रामीण स्तर पर राष्ट्र के विकास के लिए कुशल व्यक्तियों की उत्पादकता को बढ़ाना है |

सीएससी के द्वारा कौशल प्रशिक्षण साथ युवाओं को रोजगार और उत्पादकता बढ़ाने के लिए कौशल प्रमाण के साथ Monetary पुरस्कार भी प्रदान किए जाते है |

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत ट्रेनिंग center (pmkvy registration) के रूप में सीएससी कार्य तभी कर सकती है! जब यह सीएससी स्किल सेंटर (csc skill center) के अंतर्गत रजिस्टर हो और एक मान्यता प्राप्त संस्थान बने |

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना से जुड़ने के फायदे |

  • Prime Minister’s Skill Development Scheme के तहत सबसे पहले आप को अपना आवेदन नजदीकी कौशल विकास प्रशिक्षण केन्द्रों की सहायता से करना होता है 
  • रजिस्ट्रेशन के बाद प्रशिक्षण केन्द्रों के द्वारा आप को प्रशिक्षित किया जायेगा इससे पहले नामांकन के लिए आपसे अपनी पूरी जानकारी की जाएगी | और आपके डेटावेस को प्रधानमंत्री कौशल विकाश योजना के तहत रजिस्टर किया जायेगा |
  • इसके बाद आपको सिलेक्ट किया जायेगा और इनाम दिया जायेगा इनाम मिलने के बाद आप लोन के लिए अप्लाई कर सकते है |

WHAT IS PMKVY?

Approved for another four years (2016-2020) to benefit 10 million youth Allocated Budget 12,000 Crores 

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana (PMKVY) is the flagship scheme of the Ministry of Skill Development & Entrepreneurship (MSDE) implemented by National Skill Development Corporation. The objective of this Skill Certification Scheme is to enable a large number of Indian youth to take up industry-relevant skill training that will help them in securing a better livelihood. Individuals with prior learning experience or skills will also be assessed and certified under Recognition of Prior Learning (RPL).

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के लिए अवश्यक दस्तावेज 

  • जैसे की : आधार कार्ड 
  • दो पासपोर्ट साइज फोटो
  • आपके परिवार के किसी अन्य सदस्य का आधार कार्ड
क्या बिहार राशन कार्ड लिस्ट देखने के लिए कॉमन सर्विस सेण्टर जाना होगा?

जी नहीं । अगर आपके पास इंटरनेट की सुविधा है और स्मार्टफोन या कंप्यूटर है तो आप कही से भी राशन कार्ड सूची देख सकते हैं|

EPDS Bihar पोर्टल क्या है ?

यह बिहार खाद्य विभाग की आधिकारिक वेबसाइट का नाम है|

अगर बिहार राशन कार्ड लिस्ट में नाम नहीं दिख रहा तो क्या करें?

अगर आपका नाम सूची में नहीं दिख रहा तो आप अपनी उचित मूल्य की दूकान पे जाकर जानकारी ले सकते हैं |

Continue Reading

टेक्नोलॉजी

PMKVY 2020 – जानिये क्या है प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना? कैसे करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन? 

Published

on

{PMKVY 2021} जानिये क्या है प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना? कैसे करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन? 

दोस्तों जैसा कि आपको ज्ञात होगा वर्तमान केंद्र सरकार के द्वारा युवाओं को बेहतर रोजगार दिलाने और देश से बेरोजगारी की संख्या को कम करने के लिए विभिन्न योजनाओं का कार्यान्वयन किया जा रहा है! वर्तमान में भारतीय युवाओं के बीच जिस योजना की सबसे अधिक चर्चा है आज हम उस योजना के विषय में आपको जानकारी देने जा रहे हैं! कौशल विकास योजना PMKVY sarkari yojana 

क्या है कौशल विकास योजना (PMKVY)?

वर्तमान सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (skill india) एक ऐसी योजना है जिसके द्वारा आपको रोजगार हासिल करने में आसानी हो सकती है, इस योजना का उद्देश्य देश में अधिक से अधिक कौशल विकास को बढ़ावा देना है जिससे युवाओ को उनकी प्रतिभा के आधार पर रोजगार प्राप्त हो सके, इस योजना का उद्देश्य युवाओं को रोजगार के लिए कुशल बनाने का है! यह एक परीक्षण योजना है, जिसमें परीक्षा के द्वारा भारतीय युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों में उनके कौशल को विकसित कर एक आयाम देना इस योजना का लक्ष्य है! इस योजना को बेहतर ढंग से क्रियान्वित करने के लिए भारत सरकार ने एक नए मंत्रालय “कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय” की शुरुआत की है!

Read More: How to Earn Money Onine through Digitize India Platform. 

कौशल विकास योजना के लाभ (Benefits of skill india)  

  • इस योजना के तहत सरकार २४००००० से भी अधिक युवाओं को प्रशिक्षित करने के लिए प्रतिबद्द्ध है! तकनीकी क्षेत्र में कार्य करने के लिए विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा!
  • इस योजना के द्वारा किसी भी क्षेत्र में अपने कार्य कौशल और प्रतिभा को विकसित करने में सहयोग मिलेगा, कर्मचारियों की उत्पादकता बढाने के लिए उन्हें विशेष रूप से प्रोत्साहित करते हुए मौद्रिक इनाम भी दिया जाएगा!
  • ऐसे लोग जो दसवी और बारहवी के बाद पढाई छोड़ चुके हैं और कोई सर्टिफिकेट या प्रमाणपत्र ना होने के कारण उन्हें रोजगार खोजने में मुसीबत का सामना करना पड़ता है, उनके लिए इस योजना में परीक्षण और प्रशिक्षण दोनों की सुविधा भारत सरकार के द्वारा प्रदान की जा रही है!
  • इस योजना के द्वारा युवाओं को अपने पसंदीदा कार्य को करने के लिए सरकार द्वारा प्रशिक्षण दिया जाएगा जिसके लिए विशेष कौशल विकास केन्द्रों की स्थापना की जायेगी, जहाँ उन्हें एक्सपर्ट्स की मदद प्राप्त होगी, जिससे उन्हें अपनी प्रतिभा निखारने में सहायता होगी!
  • परीक्षण में सफल होने वाले परीक्षार्थियों को सरकार की ओर से मानदेय भी प्राप्त होगा जिसके आधार पर युवा अपना स्वयं का उद्यम शुरू कर पायेंगे! इस मौद्रिक इनाम की राशि 8000/- तक होगी!
  • इस योजना के तहत विभिन्न क्षेत्रों में मिलाकर कुल 577 प्रकार के पाठ्यक्रम हैं!

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? ONLINE REGISTRATION PMKVY

सबसे पहले प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के वेब पोर्टल पर जाएँ या फिर इस लिंक पर क्लिक करें http://pmkvyofficial.org/Index.aspx

आपके सामने यह पेज खुलेगा

इसके बाद आप इस पेज के दायीं ओर देखने पर दो केसरिया रंग की पट्टियों को देख रहे होंगे, जिसमे से एक है “Notices” और दूसरा है “Quick Links”

यहाँ आपको दुसरे विकल्प “Quick Links” पर क्लिक करना है! जिसके बाद आपके सामने चार विकल्प उस पट्टिका में प्रस्तुत होंगे MSDE, NSDC, SKILL INDIA, UDAAN

इसमें से आपको रजिस्ट्रेशन करने के लिए “skill india” के लिंक पर क्लिक करना होगा!

कौशल भारत योजना के लिंक पर क्लिक करने के बाद आपको एक ऐसा पेज दिखाई देगा जहाँ दो प्रकार के लिंक आपके सामने होंगे “Register as Training provider” और  “Register as a Candidate”.

अगर आप किसी भी क्षेत्र में कार्यकुशलता और अनुभव रखते हैं तो आप “ट्रेनिंग प्रोवाइडर” के रूप में यहाँ रजिस्टर हो सकते हैं, अगर आप “कैंडिडेट” के रूप में जुड़ने के इच्छुक हैं तो “Register as a Candidate” पर क्लिक करें!

जिसके बाद आपके सामने यह पेज खुलेगा, यहाँ पर सभी जानकारियाँ ध्यानपूर्वक भरें और अंत में सबमिट बटन पर क्लिक करके फॉर्म को जमा कर दें!

आपके रजिस्ट्रेशन के सफल होने की सूचना आपको आपके दिए गए मेल या मोबाइल नम्बर के द्वारा प्राप्त होगी!

sarkari yojana  sarkari yojana  sarkari yojana PMKVY 2021 PMKVY 2021 PMKVY 2021 PMKVY 2021

निष्कर्ष

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना भारत सरकार की एक महत्वकांक्षी योजना है, इस योजना के माध्यम से युवाओं में रोजगार के लिए कौशल विकसित करना और युवाओं को प्रोत्साहित कर सक्षम बनाना इस योजना का का मुख्या उद्देश्य है, इसका लक्ष्य सीधे तौर पर युवाओं को लाभ पहुंचाने से है! इसके माध्यम से युवाओं में किसी भी क्षेत्र में अपने कौशल को अपनी स्किल्स को बढाने में सहायता मिलेगी! भारत सरकार द्वारा स्थापित किये गए कौशल विकास केन्द्रों में कैंडिडेट्स को विशेष ट्रेनिंग दी जायेगी, उन्हें उद्यमी बनाने के उद्देश्य से और प्रोत्साहन के लिए मौद्रिक ईनाम की भी भारत सरकार के द्वारा नीति तैयार की गयी है!

What is a PMKVY scheme?

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana (PMKVY) is the flagship scheme of the Ministry of Skill Development & Entrepreneurship (MSDE). The objective of this Skill Certification Scheme is to enable a large number of Indian youth to take up industry-relevant skill training that will help them in securing a better livelihood. Individuals with prior learning experience or skills will also be assessed and certified under Recognition of Prior Learning (RPL).

What are the key components of PMKVY scheme?

WHAT IS PMKVY?

Approved for another four years (2016-2021) to benefit 10 million youth Allocated Budget 12,000 Crores 

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana (PMKVY) is the flagship scheme of the Ministry of Skill Development & Entrepreneurship (MSDE) implemented by National Skill Development Corporation. The objective of this Skill Certification Scheme is to enable a large number of Indian youth to take up industry-relevant skill training that will help them in securing a better livelihood. Individuals with prior learning experience or skills will also be assessed and certified under Recognition of Prior Learning (RPL). sarkari yojana ,sarkari yojana 

 

सीएससी के माध्यम से 14 अगस्त 2021 से शुरू किया जाएगा.

PMKVY 2020, कौशल विकास योजना, sarkari yojana

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

सबसे पहले प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के वेब पोर्टल पर जाएँ या फिर इस लिंक पर क्लिक करें http://pmkvyofficial.org/Index.aspx

भारत सरकार के द्वारा नीति तैयार की गयी है ?

भारत सरकार द्वारा स्थापित किये गए कौशल विकास केन्द्रों में कैंडिडेट्स को विशेष ट्रेनिंग दी जायेगी, उन्हें उद्यमी बनाने के उद्देश्य से और प्रोत्साहन के लिए मौद्रिक ईनाम की भी भारत सरकार के द्वारा नीति तैयार की गयी है!

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना भारत सरकार की एक महत्वकांक्षी योजना है ?

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना भारत सरकार की एक महत्वकांक्षी योजना है, इस योजना के माध्यम से युवाओं में रोजगार के लिए कौशल विकसित करना और युवाओं को प्रोत्साहित कर सक्षम बनाना इस योजना का का मुख्या उद्देश्य है PMKVY 2021

यहाँ पर सभी जानकारियाँ ध्यानपूर्वक भरें और अंत में सबमिट बटन पर क्लिक करके फॉर्म को जमा कर दें!

अगर आप किसी भी क्षेत्र में कार्यकुशलता और अनुभव रखते हैं तो आप “ट्रेनिंग प्रोवाइडर” के रूप में यहाँ रजिस्टर हो सकते हैं, अगर आप “कैंडिडेट” के रूप में जुड़ने के इच्छुक हैं तो “Register as a Candidate” पर क्लिक करें!

Continue Reading

CSC LOGIN

csc registration 2021 , csc registration status ,hdfc bank mitra csc registration 2021

Published

on

CSC Registration Status 2021 Apply New CSC Center Online 2021 CSC Regition

इस पोस्ट में क्या है ?

सीएससी सेण्टर रजिस्ट्रेशन भारत सरकार के आईटी विभाग के अधीन काम करने वाली संस्था CSC E-governance Services India Limited द्वारा भारत सरकार की अनेको लाभकारी सरकारी योजनाओ का लाभ गाँव के गरीब और पिछड़ी जनता को समाज शहरो की तरह आत्म निर्भर बनाने के उद्देश्य से किया जाता है! आज इस पोस्ट में New CSC Registration and CSC Registration Status 2021, Commission, Eligibility, Apply CSC Center Online 2021 खोलने के बारे में पूरी जानकारी देंगे!

सी एस सी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के माध्यम से गाँव अथवा शहरो में रहने वाला कोई भी व्यक्ति सरकार के साथ मिल कर New CSC Center खोल सकता है! और हर महीने 5000 से 50000 हजार तक आसानी से कमा सकता है! और सरकारी व गैर सरकारी सेवाओ के माध्यम से अपने गाँव के विकास में योगदान दे सकता है! अधिक जानकारी के लिए निचे दिए गए वीडियोस को वाच करे अथवा पढना जारी रखे!

यह विडियो को देखे पूरी जानकारी के लिए ?

 

What is CSC Center – CSC Digital Seva Center क्या है

CSC CENTER भारत सरकार के Ministry Of Electronics and Communication के काम करने वाली एक संस्था है! जो भारत सरकार व अन्य राज्यों द्वारा जन कल्याण के लिए चलायी जाने वाली योजनाओ के क्रियान्वन व गैर सरकारी कंपनियों द्वारा दी जानी वाली Services and Product को आम जनता तक पहुचाने के लिए! देश की प्रत्येक ग्राम पंचायत में कम से कम 1 Common Service Center खोलती है! जिसका सञ्चालन उसी गाँव में रहनें वाले लड़के या लडकियों द्वारा किया जाता है! जिनको Village level Entreprenuer यानी CSC Vle कहा जाता है! जो गाँव के लोगो के लिए सरकार व अन्य संस्थाओ द्वारा दी जाने वाली सुविधाए पहुचता है! और उसके बदले अपना कमीशन अर्जित करता है! प्रत्येक CSC Center संचालक अपने द्वारा किये गए Transaction के हिसाब से हर महीने लगभग 5 हजार से 50 हजार रूपये की कमाई करता है!

The Common Services Centers (CSCs) are conceptualized as ICT enabled, front end service delivery points for delivery of Government, Social and Private Sector services in the areas of agriculture, health, education, entertainment, FMCG products, banking and financial services, utility payments, etc.

CSC Registration Status

CSC registration online fee / सी एस सी सेण्टर रजिस्ट्रेशन में कितना पैसा लगता है

No, there No fee For CSC Registration Online Process This is a Free Service. For Online CSC Center registration you can visit its official website : register.csc.gov.in . दोस्तों नया सी एस सी सेण्टर लेने के लिए कोई पैसा नहीं लगता है ! आप इसके लिए इसकी ऑफिसियल वेबसाइट से निशुल्क पंजीकरण कर सकते है! किन्तु आपको अब नए नियमो के अनुसार CSC TEC कोर्स में पंजीकरण कर परीक्षा पास करनी होती है! जिसकी फीस 1480 रूपये के आस पास है!

VLE REGISTRATION LINK (APPLY FOR NEW CSC UNDER CSC 3.0 SCHEME)

Sr.NoDistrict Service Provider (DSP) NameURLs
1VAYAM Technologies Limitedhttps://upcsc.vayamtech.com
2SREI Infrastructure Finance Limitedhttps://retail.sahaj.co.in/web/guest/registration
3India Power Corporation Limitedhttps://ipcl.sahaj.co.in/web/ipcl/registration
4CSC e-Governance Services India Limitedhttps://edistrictup.csccloud.in/
5Center for Technology and Entrepreneurship Developmenthttp://upctedcsc.in/create_vle.php
6CSC WiFi Chaupalhttps://edistrictup.csccloud.in/wifichoupal/default.aspx
7BLS International Services Limitedhttp://upcscbls.com
8KND Engineers and Consultants (India) Private Limitedhttp://test.e-knd.in/vleregistration.aspx
9CMS Computers Limitedhttp://cmscsconline.co.in/upcsc/cscinfo/vleenquiryorapplicationform.aspx
10ITI Limitedhttps://up.iti-eseva.com/
11I-Net Secure Labhttps://up.inetcsc.com/
12Nekton India Private Limitedhttp://nektonit.com/applynewcsc.aspx
13SNR eDATA Private Limitedhttp://183.82.97.106:81/Home.aspx
14  Check UP E-District ID Status  Click Here

DIGITAL SEVA PORTAL SERVICES

  1. Digital Seva Portal CSC
  2. CSC Insurance Services
  3. Loan Services CSC
  4. CSC Economic Census Services
  5. CSC Banking Portal / Bank BC
  6. District Manager Mobile Number
  7. CSC Locator
  8. Vle CSC Profile Update
  9. CSC Certificate Download
RAP Exam RegistrationPMJAY CSC
How To Download CSC CertificateCSC Digital Cadets Bharti

Eligibility For New CSC Digital Seva Center Registration

  • Applicant Must Be Passed at least 10th or 12th examination from any recognised education board of India.
  • Applicant Must Be Passed CSC TEC Course
  • आवेदक के पास एक Working Computer / Laptop होना चाहिए
  • कम से कम 120 GB Hard Disc Drive.
  • व 512 MB RAM with CD/DVD Drive
  • One UPS PC with Licensed Windows XP-SP2 or above operating system.
  • With 4 hrs battery backup/Portable Genset.
  • One Printer/ Colour Printer.
  • One Webcam/digital camera.
  • Scanner.
  • Internet connection with at least 128 kbps speed for browsing & data uploading over the internet.

Documents Required For CSC Registration

  1. Applicant photo / आवेदक फोटो
  2. Proof of Identity / पहचान प्रमाण पत्र
  3. Proof of Address / पते का प्रमाण पत्र
  4. Cancelled copy of cheque/passbook / बैंक खाते का विवरण
  5. सेण्टर की Inside and Outside Photo with Geo Tagging
  6. Educational Certificate / शैक्षिक योग्यता प्रमाण पत्र
  7. CSC TEC Course Certificate

Csc Registration 2021 / csc regition कैसे करे

आप सभी सम्मानित सदस्यों जो अपने गाँव में सरकार के साथ मिलकर एक नया कॉमन सर्विस सेण्टर खोलना चाहते है! उनके लिए मौजूदा समय में CSC Registration 2021 की प्रक्रिया पुनः चालू कर दी गयी है! जिसके लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते है! पर यदि आप एक आम आवेदक है और एक नया CSC Center खोलना चाहते है! तो आप को एक नया csc सेण्तोटर खोलने के लिए CSC TEC एग्जाम पास करना जरुरी है! जिसके बाद आप CSC Registration की वेबसाइट https://register.csc.gov.in/ पर विजिट करते रह सकते है!

New CSC centre registration online

CSC Registration 2021 की Online प्रक्रिया शुरू हो गयी है! और आप ऊपर विडियो में बताये गए तरीके से बहुत आसानी से नया CSC Center खोल सकते है! हमारे साथ जुड़े रहने के लिए आप हमारे मोबाइल एप पर भी ज्वाइन कर सकते है! जहाँ हम आपको CSC New Services and Updates की जानकारी देते है! और साथ ही आप इस मोबाइल एप के माध्यम से हमारे साथ संपर्क कर अपने सवाल भू पूछ सकते है! अथवा New CSC Registration करने अथवा इसकी अपडेटेड जानकारी के लिए इसकी ऑफिसियल वेबसाइट  https://register.csc.gov.in/ पर विजिट करे

उपरोक्त के आलावा आप माजूदा समय में सी एस सी ऑपरेटर बन सकते है! CSC Operator Id के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया समझने के लिए पढना जारी रखे!

NEW CSC CENTER के लिए TEC CERTIFICATE NUMBER कैसे मिलेगा

यदि आप एक नया CSC Center खोलना चाहते है! तो आपको CSC TEC Course में Registration करने के बाद CSC Center पर कैसे काम होता है! और उद्यमशीलता के विषय में Videos के माध्यम से कोर्स पढाया जाता है! जिसको Poora करने के बाद आप CSC TEC Final Exam देकर TEC CERTIFICATE NUMBER प्राप्त कर सकते है! और यह Certificate Number मिलने के बाद आप New CSC Registration कर सकते है! अधिक जानकारी के लिए निचे दिए विडियो को वाच करे

Name of the SchemeCommon Service Centre (CSC) Scheme
Article categoryApply for CSC online    
Digital Seva Registration 2020
Year of approval 2006
Area coveredPAN India
Mode of registrationOnline
Official Websitewww.csc.gov.in
CSC VLE RegistrationOpen Now
List of District Manager Under CSC 2.0Download Here
CSC SHG (Self Help Group) RegistrationApply Here
CSC Credentials – DigiMail and Digital SevaCheck Here
Track CSC application StatusTrack Here
Read here how to check application status

CSC ID हेतु TEC Final Exam Answer Key कैसे मिलेगी

CSC TEC Exam में पुच्छे जाने वाले Questions and Answers की जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे

How to Register For CSC TEC To Get New CSC Vle ID

What is CSC Vle Code In CSC Registration / How to Get CSC Vle Code For CSC Vle Registration 2021

दोस्तों जैसा की आप सभी को ज्ञात है की देश की लगभग प्रत्येक ग्राम पंचायत में CSC Vle बनाये जा चुके है! और जिसके कारण आप नागरिको के लिए Online New CSC Registration पर रोक लगा दी गयी है! किन्तु अभी कुछ दिन पहले CSC Team द्वारा निष्क्रिय CSC Vle जो कम से कम पिछले 6 माह से CSC Digital Seva Portal पर काम नहीं कर रहे है! या उन्होंने अपना CSC Center Close कर दिया है! तो उनका CSC id Delete कर उनकी जगह उस गाँव से किसी Active और CSC Id को उपयोग करने के इच्छुक Vle को CSC District Manager द्वारा Delete किये गए CSC Id अथवा CSC ग्राम पंचायत Vle Code के जरिये उसी ग्राम पंचायत से नए Vle Registration कर नया CSC Id जारी किया जाएगा!

CSC Vle Code Kya Hai, CSC Vle Code Kaise Nikale, CSC Vle Code Registration

नोट: यह प्रक्रिया अभी नयी है और हो सकता है की आपके CSC District Manager को अभी इसकी जानकारी न हो! अथवा आपके जिले में CSC ID Deletion में कोई भी ग्राम पंचायत खाली न हो! तो ऐसे में आपके डिस्ट्रिक्ट मेनेजर इसमें आपकी मदद न कर पाए! इसलिए अपने डिस्ट्रिक्ट मेनेजर अथवा जिला Vle Society से संपर्क में रहे! किसी ग्राम पंचायत में Vacancy होने पर वो आपको सूचित करेंगे! किन्तु यह सेवा बिलकुल निशुल्क है अतः आप इसके लिए किसी को कोई payment ना करे अन्यथा आपको हुए नुकसान के लिए आप स्वयं उत्तरदायी होंगे!

Digital Seva CSC Registration Process 2021

यदि आप CSC Digital Seva Registration Process को समझना चाहते है ! तो कृपया निचे दिए गए विडियो को वाच करे अथवा पढना जारी रखे Apply CSC Center Online 2021!

CSC Operator id Registration 2021 Kaise kare / सी एस सी ऑपरेटर आईडी कैसे मिलेगी

दोस्तों यदि आप एक CSC Vle बनाना चाहते है किन्तु माजूदा समय में CSC Registration न हो पाने के कारन नया सी एस सी सेण्टर नहीं खोल पा रहे है! तो आपको बिलकुल भी परेशान होने की जरुरत नहीं है ! आप अभी भी CSC Digital Seva Portal का उपयोग करने के लिए CSC Operator Id Registration 2021 के माध्यम से एक CSC Operator बन कर काम कर सकते है ! Official Website पर CSC Registration बंद होने पर भी आप CSC Vle Registration के माध्यम से आप सिर्फ दो मिनट में CSC Operator Id प्राप्त कर सकते है! किन्तु इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करने की जगह आपको अपनी आस पास के किसी CSC Vle के पास जाकर CSC Operator Id के लिए निवेदन करना होगा!

यह CSC Center संचालक आपके जिले अथवा आपके ब्लाक , पड़ोस के गाँव का सी एस सी संचालक अथवा आपका दोस्त हो सकता है! उसके द्वारा CSC Operator बनाये जाने के 2 Minut के भीतर ही आपको आपका CSC Digital Seva Portal का CSC ID and Password प्राप्त हो जायेगा! और इस आईडी के माध्यम से आप CSC Vle द्वारा प्रधान की जाने वाली लगभग सभी Services में काम कर सकते है!

इस प्रोसेस को बेहतर तरीके से समझाने के लिए निचे दिए विडियो को वाच करे अथवा पढना जारी रखे!

नोट: प्रतेक CSC Vle अपने CSC ID से 15 CSC Operator id and Password बना सकता है! किन्तु एक बार CSC Operator बनाने के बाद आप New CSC Vle के लिए आवेदन करते समय Aadhaar Number Already Exist समस्या का सामना करने से बचने के लिए! किसी ऐसे नाम से CSC Operaor id बनाये जिससे आपको भविष्य में CSC Vle के लिए आवेदन न करना हो!

How to Register For CSC Vle Online

  1. सबसे पहले https://register.csc.gov.in/ पर जाए
  2. New Registration पर क्लिक करे
  3. अपना आधार से लिंक Mobile number / Email Id दर्ज करे
  4. Complete Aadhaar Authentication Process – Using OTP, Fingerprint
  5. Fill Your Personal, Educational, Location, Infrastructure Details
  6. Review Your Application Form
  7. Click On Submit
  8. After Submit A Reference Number Will Be generated
  9. and Your Will Receive An Acknowledgement of application on email
  10. Download application form and Acknowledgement Receipt
  11. and take A print out and self attest all the documents including Aadhaar Card, Pan Card , Educational Certificate Etc.
  12. Submit to CSC District Manager of Your District

CSC Registration For Self help Group SHG 2021

  • मौजूदा समय में आप CSC SHG Code में माध्यम से New CSC id Registration कर सकते है!
  • Self Help Group कुछ लोगो विशेषकर महिलाओ द्वारा बनाया गया समूह होता है! जिसका उद्देश्य साथ आकर अपने जीवन में सुधार करना होता है!
  • ग्रामीण भारत में गरीबी, अशिक्षा, स्किल, और जीवन के बेहतर बनाने हेतु बैंक लोन लेना या कारोबार करने के लिए SHG का गठन किया जाता है!
  • Self Help Group के Registration के लिए कम से कम 10 महिलाये अपने लिखित आवेदन के साथ Block में BDO के समक्ष प्रस्तुत होकर!
  • अपना Self Help Group पंजीकरण करवा सकती है, और यदि उनमे से कोई अपना बिजनेश करना चाहे तो बाकी सब मेम्बर उसकी मदद करेंगे!
  • Self Help Group के सदस्य समूह के माध्यम से Grocery shop, Candle Making, Zari Work, Sewing machine Work सिलाई कढाई, आदि के साथ Banking व स्वयं का कोई अन्य बिजनेश जैसे CSC Common Service Center खोलना आदि भी कर सकती है!
  • समूह में प्रत्येक सदस्य अपनी मासिक कमाई में से कुछ पैसे सेविंग करके समूह के खाते में जमा करती है!
  • और इकट्ठे हुए पैसे अथवा बैंक द्वारा मिले लोन के द्वारा अपना बिजनेश शुरू कर अपनी गरीबी को दूर करती है!
  • और समूह की महिलाये गाँव में महिलाओ के विकास व ग्राम सभा इलेक्शन आदि में महिलाओ की सहभागिता को प्रोत्साहित करती है!
  • 15 सदस्यों से कम वाले समूह को Below Average and 15 सदस्यों से ज्यादा वाले समूह को Above Average समूह से परिभाषित करते है!
  • बहुत से बैंक Self Help Group को बहुत आसानी से व कम  ब्याज पर लोन देते है!
  • और कुछ प्रदेश सरकारे BC Sakhi योजना के भीतर SHG की महिलाओ को Bank Bc Sakhi बनाने के साथ उन्हें 4000 रूपये प्रति माह का Sallary भी देती है!

RDD Code For CSC Vle Registration 2021

CSC Vle Registration 2021 में एक नया Vle registattion चालू किया गया है! जिसमे RDD Code के माध्यम से एक नया CSC Center Registration कर सकते है! किन्तु दोस्तों RDD Code के माध्यम से CSC Center लेने के लिए Government के Rural Development Department से सम्बन्ध होना आवश्यक है! इसलिए इसके भीतर Individual Regitration अनुमति नहीं है! केवल Rural Development Rdd के लिए पजीकृत सरकारी संस्थाए की इसके लिए आवेदन कर सकती है!

Apply RDD CSC Center Online 2021 अधिक जानकारी के लिए CSC helpline Number पर संपर्क करे

CSC Registration Status 2021 / How to check CSC Application Status 2021

सी एस सी रजिस्ट्रेशन करने के बाद आवेदन CSC Head Office / State Office में Quality Check के लिए भेजा जाता है! और आवेदक द्वारा दिए गए विवरण की जाँच करने के बाद उसे 12 अंको का एक Unique CSC Id Allot किया जाता है! जिसके उपयोग से CSC Vle तमाम सरकारी व गैर सरकारी योजनाओ का लाभ उठा सकता है! किन्तु यदि CSC Vle Id Registration के लिए Apply करने के बाद अभी तक CSC Id प्राप्त नहीं हुआ है तो CSC Application ID Status की स्थिति की जानकारी कर सकते है!

  • सर्व प्रथम Register.csc.gov.in पर जाए
  • Official Website पर दिए Apply Section के भीतर दिए
  • Status Check वाले विकल्प पर क्लिक करे
  • और CSC Application Status की जानकारी के लिए Application Reference Id व Captcha Code दर्ज करे
  • आपके CSC Vle Registration Application Status की जानकारी दिखाई दे जाएगी

CSC Vle Online Application Status Check Process 2021

आपने सी एस सी वी एल ई रजिस्ट्रेशन 2021 की स्थिति जानने की प्रक्रिया की जानकारी के लिए निचे दिए गए विडियो को वाच करे! CSC Registration Status 2021

CSC Re Registration Process 2021

दोस्तों यदि आप एक Apna CSC Portal Vle है! तो आपको बता दे की CSC SPV द्वारा CSC 2.0 योजना के भीतर अपने Official Portal का नाम बदल कर DigitalSeva.gov.in कर दिया है! ऐसे में यदि आप एक पुराने CSC Vle अर्थात Apna.csc.gov.in User है! तो आपको CSC re registration Portal Register.csc.gov.in के माध्यम से अपना CSC Vle Re Registration portal करना अनिवार्य है!

बिना Re Registration प्रक्रिया के कोई भी CSC Vle Digitalseva.csc.gov.in पोर्टल को Use नहीं कर सकते है! अधिक जानकारी के लिए अपने CSC District Manager से संपर्क करे अथवा पढना जारी रखे! या csc.gov.in पर विजिट करे!

Apply CSC Center Online 2021 / How to Apply CSC Digital Seva Registration Online

Cuurently CSC सेण्टर लेने के लिए केवल Apply CSC Center Online 2021, अर्थात सी एस सी सेण्टर खोलने की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के जरिये ही CSC Center 2021 खोला जा सकता है! और यह पूरी तरह से निशुल्क है! इसके लिए किसी भी व्यक्ति को पेमेन्ट किये जाने पर हुए नुकसान के जिम्मेदार आप स्वयं होंगे!

सी एस सी सेण्टर खोलने की विस्तृत आवेदन प्रक्रिया की जानकारी के लिए निचे पढना जारी रखे!

Pradhan Mantri Awas Yojana: साल 2020 को विदा होने में अब चंद दिन ही शेष बचे हैं। नया साल 2021 आने वाला है। कोरोना संकट अभी टला नहीं है,  हालांकि कोविड-19 वैक्सीन बनने की वजह से लोग राहत मसूस कर रहे हैं। कोरोना की मार झेल रहे देश में एक सर्वे के मुताबिक 25000 रुपये से कम कमाने वाले 56.8 प्रतिशत लोगों के पास अपना मकान नहीं है। अगर आप भी अब तक अपना मकान नहीं बनवा पाए हैं तो आपके लिए बैंक सस्ते होम लोन तो दे ही रहे हैं, साथ में मोदी सरकार की पीएम आवास योजना आपके सपनों को पूरा कर सकता है। आइए जानें इस योजना का कैसे लाभ उठा सकते हैं?

यह भी पढ़ें: एक और सरकारी बैंक ने सस्ता किया होम लोन

ग्रामीण ऐसे करें आवेदन 

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण  योजना के तहत ग्रामीणों को आवेदन करने के लिए सरकार ने मोबाइल बेस्ड आवास ऐप बनाया है। इसे गूगल के प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।  डाउनलोड करने के बाद अपने मोबाइल नंबर की सहायता से इसमें लॉगिन क्रिएट करें। इसके के बाद यह ऐप आपके मोबाइल नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड भेजेगा। इसकी मदद से लॉगिन करने के बाद आवश्यक जानकारियां भरें। ता दें पीएमएवाई-जी के तहत घर पाने के लिए आवेदन करने के बाद केंद्र सरकार लाभार्थियों का चुनाव करती है। इसके बाद लाभार्थियों की फाइनल लिस्ट पीएमएवाई-जी की वेबसाइट पर डाल दी जाती है।

यह भी पढ़ें: 25000 रुपये से कम कमाने वाले 56.8 प्रतिशत लोगों के पास नहीं है अपना मकान

आवेदन के बाद ऐसे चेक करें लाभार्थी सूची में अपना नाम

अगर आप भी अपना घर बनाना चाहते हैं और पैसे की दिक्कत की वजह से घर नहीं बनवा पा रहे हैं तो आप पीएम आवास योजना के मिलने वाली सरकारी मदद ले सकते हैं। तो देर किस बात कीअपने सपनों का घर बनाने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण (पीएमएवाई-जी) में होम लोन के लिए आवेदन करें और पीएमएवाई ग्रामीण के लाभार्थियों की सूची में अपना नाम देखें। अरे नाम देखने के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है। हम आपकी मदद करेंगे बस ये स्टेप फॉलो करते जाएं… 

  • सबसे पहले आप पीएमएवाई की वेबसाइट पर जानें के लिए इस लिंक https://pmaymis.gov.in/ पर  क्लिक करें
  • इसके बाद ऊपर के टैब में सर्च बेनिफिशियरी टैब पर माउस ले जाएं। यहां नाम से लाभार्थी खोजें (सर्च बाय नेम) दिखेगा। इस पर क्लिक करें
  • इसके बाद एक पेज खुलेगा्र उसमें अपना नाम लिखें। इसके बाद आपके सामने जो पेज खुलेगा उसमें इस नाम के सभी लोगों की सूची दिखेगी।
  • यहां आप अपने नाम पर क्लिक कर इस बारे में पूरी जानकारी ले सकते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण (पीएमएवाई-जी) के लाभ

पीएमएवाई-जी में आप 6 लाख रुपये का लोन सालाना छह फीसदी तक की ब्याज दर पर ले सकते हैं। घर बनाने के लिए इससे ज्यादा रकम चाहिए तो आपको उस अतिरिक्त रकम पर सामन्य ब्याज दर से लोन लेना होगा। आप भी अपने होम लोन की रकम और ब्याज दर के हिसाब से मासिक किस्त की गणना कर सकते हैं। अगर आप सब्सिडी रकम कैलकुलेटर पेज पर जाना चाहते हैं तो आप सीधे इस लिंक पर क्लिक कर सकते हैं: https://nhb.org.in/government-scheme/pradhan-mantri-awas-yojana-credit-linked-subsidy-scheme/ews-lig-new-loan-sanctioned-on-or-after-01-01-2017/ आप इस टैब पर क्लिक करें. यहां आपको लोन की रकम, लोन की अवधि, ब्याज दर आदि डालने पर सब्सिडी की रकम के बारे में पता चल जाएगा।

Register For CSC Digital Seva Portal Process 2021

  1. Visit CSC Official Website: नया सी एस सी सेण्टर खोलने के लिए सबसे पहले Register.csc.gov.in पर जाए
  2. Click On Apply Now: वेबसाइट पर जाने के बाद Apply Now पर क्लिक करे
  3. Application Type में CSC Vle, SHG Code, RDD Code पर क्लिक करे
  4. Enter Addhar No, Mobile Number, Email id भरे
  5. Complete Aadhaar Authentication: अपने आधार OTP अथवा Fingerprint के माध्यम से सत्यापित करे
  6. Fill Your Details: Personal Details, Educational and Infrastructure Report
  7. Upload Your Photograph and Documents: अपने सेण्टर की फोटो व दस्तावेज अपलोड करे
  8. Review Your Application Form: अपने आवेदन फॉर्म में दी गयी जानकारी की जाँच करे
  9. Final Submit Your Application Form: सभी जानकरी भरने के बाद आपने आवेदन फॉर्म को Final Submit करे

CSC Registration Update, CSC Vle Profile Update, CSC Vle KYC Update

दोस्तों अगर आप एक CSC Vle है और सी एस सी रजिस्ट्रेशन में कोई गड़बड़ी हो गयी है! या आप आप अपने CSC Vle Digital Seva Profile की Details जैसे Mobile Number, Email Id Update करना चाहते है! तो आपको परेशान होने की बिलकुल जरुरत नहीं है! आप प्रत्येक 60 दिन के भीतर एक बार अपनी जानकारी में सुधार कर सकते है!

Vle CSC Center Guidelines 2021

  • Operate From Registered Location Only.
  • Display Price List Of All Services Offered
  • Display Common Branding at CSC
  • Deletion of Non-Functional Ids from CSC System
  • CSC in Urban Area Must Complete 100 TXN in a Month
  • CSC In Rural Area Must Complete 50 TXN in a Month

CSC Digital Seva Registration- Services Offered By CSC Portal

मौजूदा तारिख तक CSC Portal पर लगभग 400 से भी ज्यादा सरकारी व गैर सरकारी सर्विसेज उपलब्ध है! जिनकी जानकारी के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे अथवा पढना जारी रखे! Apply CSC Center Online 2021

Government Services CSC

  • CSC PMG Disha
  • Kisan Credit Card
  • Bharat Net
  • Tele Law
  • Digitize India Platform
  • Economic Census
  • Cyber Gram Yojana
  • Digital Beti Yojana
  • Legal Literacy
  • Financial Literacy
  • Bharat Bill Pay
  • Pan Card
  • Passport
  • Swachh Bharat Abhiyan
  • Pradhan Mantri Awas Yojana
  • Fssai
  • Soil Health Card
  • E-district
  • Election Voter Id Services
  • Ujjwala Yojana
  • Human Rights CSC
  • Esign
  • Apply CSC Center Online 2021

Digital Seva Portal Services

  • Digital Seva Portal CSC
  • CSC Insurance Services
  • Loan Services CSC
  • CSC Economic Census Services
  • CSC Banking Portal / Bank BC
  • District Manager Mobile Number
  • CSC Locator
  • Vle CSC Profile Update
  • CSC Certificate Download

Uidai Aadhaar Services

  • New Aadhaar Registration (State and District Office Only)
  • Aadhaar Update & Correction
  • Print Aadhaar
  • Mobile Number Update
  • Address change
  • Email Update

Agriculture Services

  • Pm Kisan New Farmer Registration
  • CSC Pm Kisan Correction Edit Aadhaar Card Details
  • PM Kisan Beneficiary Status
  • Pm Kisan Farmer List
  • CSC Pm Kisan Bank Account Update Form Download
  • Apply CSC Center Online 2021

State Govt Services

  • Bihar Sochalaya Offline Form
  • Lohiya Swachh Bohar Abhiyan (LSBA)
  • Bihar Lok Shikayat Niwaran adhikari adhiniyam
  • Mahatma Gandhi Seva Kendra Pariyojana
  • All-State SHG List with SHG ID

CSC Banking Services

  • CSC Digipay Aadhaar Atm Latest Version
  • Maandhaan Portal CSC
  • PMSYM
  • NPS
  • PMKMY
  • Rap Exam Modules Hindi and English Download
  • CSC Subhlabh Khata Plan and NPS Services
  • Aadhaar UCL Registration 2021
  • CSC ICICI Bank BC Registration Process
  • CSC Bank BC Registration Process
  • New Account Opening
  • Car Loan
  • Credit Card
  • Tractor Loan
  • HDFC Bank Bc
  • SBI Bank BC
  • ICICI Bank Bc
  • Axix Bank Bc

Business To Customer Services CSC

  • Mobile Recharge
  • D2H Recharge
  • Mobile Bill Payment
  • CSC Registration Status 2021

Financial Inclusion Services

  • CSC Grameen E Store
  • Digital Finance Inclusion, Awareness & Access
  • CSC Vle Bazaar – Rural E-Commerce Venture
  • Skill Development
  • CSC as A GST Suvidha Provider
  • Banking – Rd , Fd , Money Transfer, Ekyc
  • Insurance Services
  • Pension Services
  • Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana (PMFBY)

CSC Education Services – CSC Registration Status 2021

  • CSC Academy
  • NDLM
  • Cybergram Yojana
  • Nabard Financial Literacy programme
  • Legal Literacy progrrame
  • Nielit facilation Center
  • CSC Topper Service
  • CSC Olympiad
  • Skill Center
  • CSC BCC Course
  • Learn English
  • Tally Certified Programme
  • tally kaushal Praman Patra
  • Introduction to GST

Health Services

  • Tele Medicine – Tele Health Consultations
  • Pradhan mantri Jan Aushadhi Store Scheme
  • CSC Diagnostic Services
  • 3 Nehtra Kits
  • Tele-Medicine Remote Diagnostic Kit- Control H
  • Thyrocare
  • Jiva Ayurveda Scheme
  • Health Homeo
  • CSC Registration Status 2021
  • https://cscdigitalsevasolutions.com/csc-portal/

Apply CSC Center Online

What is CSC payment?

Requiring a Card Security Code (CSC) for credit/debit card transactions. … A CSC is the 3- or 4-digit unembossed number that displays on the front or back of a credit/debit card. The CSC is not part of the actual card number and is useful in situations where the card holder is not present when the payment is being made

How can I check my CSC registration in bank Mitra?

Steps to be followed for the Bank Mitr Registration
Step 1 : Go to bankmitra.csccloud.in/ and click on VLE registration.
Step 2: Enter CSC ID and Password to login.
Step 3: Select New User.
Step 4: The Initial details form is autofilled with your details

How do I check my CSC status?

Enter the following details to know the status of your application for registration as a VLE.
Enter the application reference number that was shared on your email address post the submission of the application form.
Enter captcha.
Proceed to click on submit

How can I get VC registration code for CSC?

VLE Registration on CSC Portal – Online
Log on to the official Portal i.e. www.apna.csc.gov.in.
Click on “Login Tab” from the top of page.
Click on “CSC Connect”
A new page will be open, where VLE need to enter the CSC ID and Password.
After Authentication, A registration page will be open where required data like Name, Address, CSC Location etc

How do I register for CSC 2021?

Instruction
Select the application type for enrollment from the drop down menu.
Enter valid TEC certificate number which will be provided post TEC completion.
Enter valid RDD code.
Enter valid DOP code.
Enter your active mobile number.
Enter the captcha as displayed on the screen.
Click on submit to proceed
Apply CSC Center Online
CSC Registration Status 2021
CSC Registration Status 2021
CSC Registration Status 2021

Continue Reading

लेटेस्ट न्यूज़

National scholarship, UP scholarship status check 2020 , UP scholarship check @scholarship.up.nic.in

Published

on

P scholarship, UP scholarship status check 2020 , UP scholarship check @scholarship.up.nic.in

इस पोस्ट में क्या है ?

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा UP scholarship online Apply , UP scholarship status , up scholarship in hindi करने की प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है । 

ऐसे में अगर आप UP scholarship online Apply करना चाहते हैं या अगर आप UP scholarship status check करना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही आर्टिकल को पढ़ रहे हैं ।

 

क्या आप भी UP scholarship online Apply करना चाहते हैं , क्या आपको भी UP Scholarship status check करना है ?

अगर आपका जवाब “हां” है तो इस आर्टिकल को आगे पढ़ते जाएं मैं आपको संपूर्ण प्रक्रिया बता दूंगा ।

UP scholarship online apply | उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप ऑनलाइन आवेदन

  • अगर आप भी उत्तर प्रदेश के एक छात्र है और आपने किसी विद्यालय या शैक्षणिक संस्था में दाखिला लिया है या लेना चाहते तो उत्तर प्रदेश सरकार आपको स्कॉलरशिप दे सकती है ।
  • उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा UP scholarship online Apply करने की प्रक्रिया को शुरू कर दिया गया है ,राज्य भर में सरकार लाखों विद्यार्थी को सालाना Scholarship का लाभ देती हैं इनमें से आप भी एक बन सकते हैं ।
  • UP scholarship online apply करने की प्रक्रिया काफी सरल है हम आप को संपूर्ण प्रक्रिया बता देंगे जिस को अपनाकर आप अपने कंप्यूटर या मोबाइल के जरिए ही UP scholarship online Apply बड़े ही आसानी से कर पाओगे ।
  • उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा सालाना लाखों ऐसे छात्र होते हैं जिनको स्कॉलरशिप प्रदान किया जाता है इसके लिए छात्र को बस आवश्यक शर्तों और जरूरी दस्तावेज की मांग को पूरा करना होता है ।

हम इस आर्टिकल की सहायता से आपको UP scholarship online की संपूर्ण प्रक्रिया बताएंगे ,कौन-कौन से दस्तावेज जरूरी है इसकी भी जानकारी हम आपको देंगे और कब तक इसके लिए आवेदन किया जा सकता है अंतिम तिथि की भी जानकारी हम आपको देंगे ।

Up scholarship scheme

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा scholar up योजना की शुरुआत की गई है , Up scholarship scheme के तहत कक्षा 9 से लेकर उच्च शिक्षा तक के हजारों योग्य छात्र को यूपी छात्रवृत्ति (UP scholarship) से लाभान्वित किया जाता है । UP scholarship online योजना के तहत बहुत सारी योजनाओं को शामिल किया गया है ।

  • जैसे कि:-pre matric UP scholarship,
  • post matric UP scholarship,
  • post matric other than inter,
  • post matric outside state

इन योजनाओं के माध्यम से राज्य सरकार उत्तर प्रदेश के छात्रों को अपनी प्रीमैट्रिक माध्यमिक और उच्च शिक्षा को पूरी करने के लिए वित्तीय सहायता(scholarship) UP scholar योजना के अंतर्गत प्रदान करती है ।

UP scholarship online अधिक जानकारी के लिए आप इस वीडियो को देख सकते हैं ।

UP scholarship, scholarship online Apply

UP scholarship online application form

समाज कल्याण विभाग ,उत्तर प्रदेश सरकार ने वर्ष 2020 के लिए जरूरतमंद और योग्य विद्यार्थियों से Up scholarship के लिए आवेदन मांगे हैं । उत्तर प्रदेश का जो छात्र पात्र हैं और जिन्होंने अभी तक आवेदन नहीं किया है वह अपना आवेदन up scholarship scheme के तहत जमा करवा सकते हैं क्योंकि वर्तमान में Up scholar application सक्रिय है ।

uttar Pradesh scholarship online application form 2020

उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति योजना के तहत अलग-अलग स्तर पर आवेदन किए जा सकते हैं ।

  • ✅up pre matric scholarship apply online , click here
  • ✅ up post matric scholarship apply online , click here
  • ✅ up post matric other than inter apply online, click here
  • ✅ up post matric outside state apply online , click here

🔥🔥 UP scholarship scheme Highlights  🔥🔥

🔥 छात्रवृत्ति यूपी छात्रवृत्ति 2020-21
🔥 वर्गयूपी छात्रवृत्ति आवेदन पत्र भरना
🔥 उत्तरदायी विभागसमाज कल्याण विभाग, उत्तर प्रदेश सरकार
🔥 ऑनलाइन प्रणालीछात्रवृत्ति और शुल्क प्रतिपूर्ति ऑनलाइन प्रणाली
🔥 यूपी छात्रवृत्ति वर्ष2020-2021
🔥 राज्यउत्तर प्रदेश
🔥 यूपी छात्रवृत्ति योजनापूर्व मैट्रिक,इंटर के बाद मैट्रिक और पोस्ट मैट्रिक के अलावा (दशमोत्तर) और पोस्ट-मैट्रिक राज्य के बाहर
🔥 आवेदन प्रक्रियाअब सक्रिय
🔥 यूपी छात्रवृत्ति आवेदन की विधिऑनलाइन
🔥 आवेदन पोर्टलhttps://scholarship.up.gov.in/
🔥 ऑनलाइन आवेदन करेंयहां क्लिक करे
🔥 पूर्ण फॉर्म के लिए लॉग इन करेंयहां क्लिक करे
🔥 अधिसूचना डाउनलोड करेंप्री मैट्रिक | पोस्ट मेट्रिक

UP scholarship online registration process

उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति योजना का लाभ लेने के लिए आप केवल ऑनलाइन के माध्यम से ही आवेदन कर सकते हैं Up scholar के लिए ऑफलाइन आवेदन नहीं किया जा सकता है ।

 

NSP Online Registration | National Scholarship Portal Registration Form | National Scholarship Portal (NSP) Login

The Government of India provides scholarships to all those students who are not able to finance their education. For this purpose, the government has launched a National Scholarship Portal. Through this article, we are going to tell you all the important information regarding the National scholarship portal like what is the National Scholarship Portal? its objective, benefits, features, eligibility criteria, application procedure, etc. So if you are interested to grab every single detail regarding the National scholarship portal then you are requested to read this article very carefully till the end.

 

National Scholarship Scheme 2021

Through the National scholarship portal, the students can apply for various scholarship schemes offered by the central and state government. This portal has been launched by the Ministry of Electronics and Information technology, Government of India. Through this portal, the beneficiaries can even check their application status. If you want to get a scholarship offered by the government then you have to apply online on the National Scholarship Portal by following the procedure given by us. Fresh applications are also being accepted from 21st August 2020. The students are now not required to visit government offices in order to apply for scholarships. They just have to go to the official website and apply for a scholarship.

National scholarship Last Date Extended

To encourage education the government provides scholarships to all the eligible students. This scholarship is provided every year. For the year 2021 the last date to apply for a scholarship has been extended by the government. The higher education director of the state has issued a notification to all the schools, colleges, universities. In this notification, he has asked all the educational institutions to ensure that all the eligible students apply for the scholarship before the last date. All the school students for level 1.1 and level 1.2 can apply for scholarship till 31st December 2020. The last date of the first phase verification is 31st January 2021 and the last date of 2nd phase verification is 28 February 2021. All the minority students who wish to apply for the scholarship on pre metric, post matriculation, and merit basis will have to apply before 31st December 2020

Schemes of National Scholarship Portal (NSP) 2021

Central schemes

  • Ministry of Minority Affairs
    • Pre Matric Scholarships Scheme for Minorities
    • Post Matric Scholarships Scheme for Minorities
    • Merit Cum Means Scholarship For Professional and Technical Courses CS
  • Department of Empowerment of Persons with Disabilities 
    • Pre-matric Scholarship for Students with Disabilities
    • Post-matric Scholarship for Students with Disabilities
    • Scholarships for Top Class Education for students with disabilities.
  • Ministry of Social Justice & Empowerment
    • Top Class Education Scheme for SC Students
  • Ministry of Labour & Employment
    • Financial Assistance for Education of the Wards of Beedi/Cine/IOMC/LSDM Workers – Post-Matric
    • Financial Assistance for Education of the Wards of Beedi/Cine/IOMC/LSDM Workers – Pre-Matric
    • Aam Aadmi Bima Yojna Scholarship for Andhra Pradesh
  • Ministry of Tribal Affairs
    • National Fellowship and Scholarship for Higher Education of ST Students – Scholarship (Formally Top Class Education for Schedule Tribe Students) – only for scholarships
  • Department of School Education & Literacy
    • National Scheme of Incentive to Girls for Secondary Education(NSIGSE)
    • National Means Cum Merit Scholarship
  • Department of Higher Education
    • CENTRAL SECTOR SCHEME OF SCHOLARSHIPS FOR COLLEGE AND UNIVERSITY STUDENTS
  • WARB, Ministry of Home Affairs
    • Prime Minister’s Scholarship Scheme For Central Armed Police Forces And Assam Rifles
    • PRIME MINISTER’S SCHOLARSHIP SCHEME FORWARDS OF STATES/UTs POLICE PERSONNEL MARTYRED DURING TERROR/NAXAL ATTACKS
  • RPF/RPSF, Ministry of Railway
    • Prime Minister’s Scholarship Scheme For RPF/RPSF

Key Points of National Scholarship Portal (NSP)

Name of the portalNational Scholarship Portal
Launched byCentral Government of India
MinistryMinistry of Electronics and Information Technology, Government of India
BeneficiariesStudents
Start Date Of ScholarshipJuly 2020
Last Date To ApplyNot Announced Soon
BenefitsScholarship Benefits
Mode of applicationOnline
Official websitehttps://scholarships.gov.in/

Up scholarship 6 चरणों में पूरा किया जा सकता है ।

यहां आप इमेज के माध्यम से देख सकते हैं ।

 

SCHOLARSHIP UP; UP scholar online apply

UP scholarship online registration form : – उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति की आधिकारिक वेबसाइट up scholar nic in पर जाना होगा और Up scholarship का लाभ लेने के लिए नवीनीकरण और पहली बार आवेदन करने वाले लिंक पर क्लिक कर नया रजिस्ट्रेशन करना होगा ।

UP scholarship official website up scholar nic in online application

  • ➡ सबसे पहले उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति पोर्टल पर जाएं और नया रजिस्ट्रेशन करें के बटन पर क्लिक करें । इस लिंक पर क्लिक करें http://scholarship.up.nic.in/RegistrationNew.aspx
  • ➡ आप किस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं उसका चयन करें । eg :- उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति योजना pre matric , उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति योजना post matric, उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति योजना post matric other than intermediate , post matric other than state

नोट :- यहां पर आप अलग-अलग योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं साथ ही आवेदन करने वक्त आपको अपने वर्ग का भी ध्यान रखना है जैसे कि आप sc-st या जनरल किस कैटेगरी से बिलॉन्ग करते हैं ।

आवेदन करने के लिए कुछ वर्ग बनाए गए हैं ।

up scholarship के लिए समाज कल्याण विभाग उत्तर प्रदेश (for SC,ST,general category ), पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग उत्तर प्रदेश (for OBC category) , अल्पसंख्यक कल्याण विभाग उत्तर प्रदेश (for minority category ) इत्यादि के लिए अलग-अलग आवेदन किए जा सकते हैं ।

  • ➡ अपनी कैटेगरी और योजना का चयन कर fresh UP scholarship application पर क्लिक करें ।
  • ➡ अब यहां पर आपसे आप की जानकारी मांगी जाएगी अपनी सही और सटीक जानकारी भरें और पंजीकरण फॉर्म भरने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें ।
  • Up scholarship Registration slip print /उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति योजना में आवेदन होने के बाद रजिस्ट्रेशन स्लिप को प्रिंट कर इसे सुरक्षित रख ले । UP scholar status आप रजिस्ट्रेशन स्लिप की बदौलत ही भविष्य में जांच पाओगे ।

How to fill UP scholarship online application Form /उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप आवेदन फॉर्म कैसे भरें?

  1. 1. up scholar के आधिकारिक वेबसाइट up scholar nic in पर जाएं
  2. 2. वेबसाइट (up scholar nic in) पर दिए गए Menu Bar के तहत दिए गए Student वाले ऑप्शन पर क्लिक करें और Registration का चयन करें ।
  3. 3. जहां पर चयन करें कि आप किस योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं ।
  4. 4.पंजीकरण नंबर पासवर्ड और जन्म तिथि के साथ पोर्टल को लॉगइन करें ।
  5. 5. पोर्टल लोगिन कहते ही आपको आवेदन से संबंधित सभी दिशानिर्देश दिख जाएंगे सभी दिशानिर्देश को ध्यानपूर्वक पढ़ें ।
  6. 6. फॉर्म के अंत में दिए गए आगे बढ़े बटन पर क्लिक करें ।
  7. 7. अब आपके सामने up scholarship form खुलकर आ जाएगा ।
  8. 8. up scholarship form में अपनी सभी जानकारी ध्यानपूर्वक और सही भरे ।
  9. 9. सभी विवरण सही से भर जाने के बाद उसे पुनः चेक कर ले और सबमिट बटन पर क्लिक करें ।
  10. 10. UP scholarship required document फॉर्म के साथ अपलोड करें ।
  11. 11. आवेदन फॉर्म को अंतिम रूप देने से पहले एक बार फिर अपने एप्लीकेशन फॉर्म को चेक करें कि आपके द्वारा भरी गई सभी जानकारी सही है या नहीं अगर सभी जानकारी सही पाई जाती है तो एप्लीकेशन फॉर्म को अंतिम रूप दे ।
  12. 12. आवेदन फॉर्म को अंतिम रूप देने के लिए सबमिट बटन पर क्लिक करें ।
  13. 13. up scholarship application form सबमिट करते ही आप इसका एक प्रिंटआउट लेकर रख ले ।

उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति आवेदन फॉर्म की जांच ।

जब भी आप उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति योजना के तहत आवेदन करते हैं तो आपके द्वारा भरे गए फॉर्म की जांच की जाती है । अगर आपके up scholarship application form में कोई भी जानकारी गलत पाई जाती है तो आपसे फॉर्म के हार्ड कॉपी की मांग की जा सकती है और फॉर्म की हार्ड कॉपी आपको जमा करनी पड़ सकती है ।

जिला कल्याण समिति से सत्यापना ।

अब आपके द्वारा ऑनलाइन आवेदन किए गए फॉर्म को जिला कल्याण समिति के द्वारा सत्यापित किया जाएगा । up scholarship form को संबंधित जिला कल्याण समिति के द्वारा सत्यापित किया जाता है और इसे संबंधित जिला स्तरीय अधिकारी के द्वारा डिजिटल हस्ताक्षर भी किए जाते हैं । संबंधित अधिकारी के डिजिटल हस्ताक्षर हो जाने के बाद ही आप के फॉर्म को आगे ले जाया जाएगा ।

फंड का आवंटन

जब आपके up scholarship form को हर प्रकार से जांच लिया जाता है और इसके ऊपर संबंधित जिला स्तरीय अधिकारी के डिजिटल हस्ताक्षर भी हो जाते हैं , तो इस फॉर्म को छात्रवृत्ति निधि एनआईसी लखनऊ (nic Lucknow) को भेजा जाता है और एनआईसी लखनऊ के द्वारा ही आपके खाते में राशि का हस्तांतरण किया जाता है ।

उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति योजना के लिए सीधा आवेदन /Direct link to apply up scholarship

 

समाज कल्याण विभाग उ0प्र0 (For ST,SC,General Category) (Fresh)

 

  • Prematric (Fresh)  
  • Postmatric Intermediate (Fresh)  
  • Postmatric Other Than Intermediate (Fresh)  
  • Postmatric Other State (Fresh)

पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग उ0प्र0 (For OBC Category) (Fresh)

  • Prematric (Fresh)  
  • Postmatric Intermediate (Fresh)  
  • Postmatric Other Than Intermediate (Fresh)

अल्प-संख्यक कल्याण विभाग उ0प्र0 (For Minority Category) (Fresh)

  • Prematric (Fresh)  
  • Postmatric Intermediate (Fresh)  
  • Postmatric Other Than Intermediate (Fresh)

समाज कल्याण विभाग उ0प्र0 (For ST, SC, General Category) (Renewal)

  • Prematric (Renewal)  
  • Postmatric Intermediate (Renewal)  
  • Postmatric Other Than Intermediate (Renewal)  
  • Postmatric Other State (Renewal)

पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग उ0प्र0 (For OBC Category) (Renewal)

  • Prematric (Renewal)  
  • Postmatric Intermediate (Renewal)  
  • Postmatric Other Than Intermediate (Renewal)

अल्प-संख्यक कल्याण विभाग उ0प्र0 (For Minority Category) (Renewal)

  • Prematric (Renewal)  
  • Postmatric Intermediate (Renewal)  
  • Postmatric Other Than Intermediate (Renewal)

UP Scholarship Required Document /उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज ।

उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति योजना का आवेदन करने के लिए आवेदक यानी छात्रों को अपने पास सभी दस्तावेज रखने होते हैं जिसके बाद ही वह आवेदन कर सकते हैं । उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज का उल्लेख आवेदन फॉर्म में किया हुआ होता है अगर आवेदक के पास इनमें से कोई भी दस्तावेज मौजूद नहीं होती है तो वह up scholar के लिए आवेदन नहीं कर सकता है ।

🔥🔥Up scholar required document🔥🔥

  • ⏩ योग्यता परीक्षा की मार्कशीट और प्रमाण पत्र
  • ⏩ जाति प्रमाण पत्र
  • ⏩ आय प्रमाण पत्र
  • ⏩ निवास प्रमाण पत्र (निवास प्रमाण पत्र के तौर पर मतदाता आईडी प्रूफ, राशन कार्ड, आधार कार्ड ,पैन कार्ड ड्राइविंग ,लाइसेंस इत्यादि का प्रयोग किया जा सकता है।)
  • ⏩ वार्षिक गैर वापसी शुल्क
  • ⏩ वर्तमान स्कूल संस्था का विवरण पंजीकरण क्रमांक, स्कूल का नाम इत्यादि ।
  • ⏩ बैंक अकाउंट पासबुक
  • ⏩ स्कूल/ संस्था में जमा की जाने वाली थी की रसीद
  • ⏩ विद्यार्थी का पासपोर्ट साइज फोटो

नोट :- विद्यार्थी के पास आधार कार्ड होना बहुत ही आवश्यक है अगर विद्यार्थी के पास आधार कार्ड नहीं होता है तो वह up scholarship के लिए आवेदन नहीं कर पाएंगे । और उन्हें scholarship की राशि भी नहीं दी जा सकेगी ।

UP scholarship status check /उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति योजना आवेदन की स्थिति जांचें ।

जब भी विद्यार्थियों द्वारा आवेदन फॉर्म को सफलतापूर्वक भर लिया जाता है तो उन्हें UP scholarship status check जांचने का भी ऑप्शन दिया जाता है ।

विद्यार्थी अपने UP scholarship status check की जांच इसके आधिकारिक वेबसाइट up scholar nic in के माध्यम से एक कर सकते हैं । चलिए इसकी भी प्रक्रिया जान लेते हैं ।

How to UP scholarship status check /उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति आवेदन की स्थिति कैसे जांचे?

  • ⏩ उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति के आधिकारिक पोर्टल up scholar nic in पर जाएं ।
  • ⏩ पोर्टल(up scholar nic in) पर मेन मीनू बार में Status बटन पर क्लिक करें ।
  • dropdown menu की सहायता से एप्लीकेशन स्थिति वर्ष का चयन करें ।
  • ⏩ अब यहां पर अपना पंजीकरण संख्या और जन्मतिथि दर्ज करें और खोजे के बटन पर क्लिक करें ।
  • ⏩ अब आपके सामने UP scholarship status check आ जाएगा ।

UP Scholarship Payment Status Check From PFMS Website

अगर आप Uttar Pradesh scholarship scheme के तहत Scholarship पाने के लिए आवेदन देते हैं और आप जानना चाहते हैं कि पैसा आपके खाते में आए हैं या नहीं तो ऐसा आप PFMS Portal से भी कर सकते हैं ।

Pfms क्या होता है और इसके तहत पेमेंट कैसे चेक करनी है इसकी जानकारी आप यहां पर क्लिक कर प्राप्त करें । ↗️

DBT Payment Through PFMS

केंद्र सरकार या राज्य सरकार के द्वारा जितने भी स्कॉलरशिप या सरकारी योजनाओं के तहत भुगतान किए जाते हैं वह DBT के माध्यम से किए जाते हैं DBT यानी Direct bank transfer, DBT Payment की देखरेख सरकार के द्वारा बनाया गया एक पोर्टल Pfms के द्वारा किया जाता है PFMS यानी कि Public Fund Management System । तो इस वेबसाइट के जरिए आप यह भी जान सकते हैं कि आपके खाते में Up Scholarship के पैसे आए हैं या नहीं ?

UP scholarship status check from pfms website

  • ➡️ सबसे पहले आपको PFMS की आधिकारिक वेबसाइट pfms.nic.in पर जानी होगी । PFMS पर जाने के लिए यहां क्लिक करें । ↗️
  • ➡️ PFMS Portal पर जाते ही आपके सामने इसका Home Page कुछ इस प्रकार से खुलकर आ जाएगा जैसा नीचे दिखाया गया है । 👇👇

 

  • ➡️ Home Page पर आपको एक ऑप्शन “Know your payment” का देखने को मिलेगा ,Up Scholarship status देखने के लिए “Know Your Payment” के ऑप्शन पर क्लिक करें ।
  • ➡️ जैसे ही आप Know your payment की ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया वेब पेज खुल कर आ जाएगा जो कुछ इस प्रकार से होगा । 👇👇

 

  • ➡️ यहां सबसे पहले आपको अपने बैंक का पूरा नाम दर्ज करना होगा , मान लेते हैं आपका बैंक SBI का है तो आपको यहां पर बैंक का पूरा नाम यानी कि State Bank of India टाइप करना होगा ।
  • ➡️ अब आपको यहां पर अपना Bank Account Number दर्ज करना होगा , Bank Account Number को एक बार पुनः दर्ज करें ।
  • ➡️ नीचे में आपको एक Captcha code दिखाई देगा इस Captcha code को Word verification box में दर्ज करें ।
  • ➡️ अपने द्वारा दी गई सभी जानकारी को एक बार सुनिश्चित करें और सबसे नीचे Search के बटन पर क्लिक करें ।
  • ➡️ जैसे ही आप Search के बटन पर क्लिक करेंगे आपके सामने आपके बैंक अकाउंट में सरकार के द्वारा जितने भी Payment DBT की माध्यम से की गई है उसकी जानकारी खुलकर आ जाएगी और आप इस जानकारी से काफी आसानी से पता लगा सकते हैं कि आपको Up Scholarship का पैसा मिला है या नहीं ।

नोट :- PFMS Portal पर सरकार के द्वारा जितने भी DBT Payment किए जाते हैं उन सभी की जानकारी मौजूद होती है UP Scholarship आवेदन करने वक्त आप जिस बैंक अकाउंट का प्रयोग किए थे उसी बैंक अकाउंट का स्टेटस देखें तभी आपको यह पता चल पाएगा कि आपको UP scholarship का पैसा मिला है या नहीं ।

🔥🔥उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति के लिए कुछ महत्वपूर्ण बिंदु / UP scholarship important terms 🔥🔥

  1. Up scholarship योजना के लिए आवेदन समय समय पर चालू और बंद होता रहता है जब भी आप इसके वेबसाइट पर जाएंगे आपको Last Date दिख जाएगा इस लास्ट डेट से पहले ही आपको up scholar के लिए आवेदन कर लेनी होगी ।
  2. up scholar योजना के लिए आवेदन केवल ऑनलाइन माध्यम से ही किया जा सकता है ।
  3. up scholarship scheme के लिए केवल योग्य उम्मीदवार ही आवेदन करें ।
  4. ✅ यदि आपके आवेदन को आगे भेजा जाता है या इसे अस्वीकार किया जाता है तो इससे संबंधित s.m.s. आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर प्राप्त करेंगे ।
  5. UP scholarship status check को आप ऑनलाइन इसके आधिकारिक वेबसाइट up scholar nic in के माध्यम से ट्रैक भी कर सकते हैं ।
  6. ✅ आवेदन फॉर्म में अपनी सभी जानकारी सही ढंग से भरें ।

नोट :- up scholarship scheme में अगर कोई भी बदलाव किए जाते हैं तो उसकी जानकारी आप इसी आर्टिकल के माध्यम से प्राप्त कर पाओगे ।

अगर आपको Up scholarship online करने में किसी प्रकार की समस्या आती है तो आप कमेंट कर जरूर बताएं । इस पोस्ट में आपको up scholarship scheme ,UP scholarship status check, UP scholarship online registration form, UP scholarship status check , UP scholarship renewal इत्यादि की जानकारी दी गई है ।

यूपी स्कॉलरशिप का लाभ लेने के लिए आपको कुछ बात का ध्यान रखना होगा ।

Students Do Not Do This For UP Scholarship | यूपी स्कॉलरशिप का लाभ लेने के लिए यहां नहीं करें ।

  • 1. शैक्षणिक संस्थान में स्वयं जाकर आवेदन फॉर्म जमा करें तथा शैक्षणिक संस्थान से आवेदन जमा करने पर उसकी रसीद प्राप्त करें ।
  • 2. विद्यार्थी अपनी व्यक्तिगत जानकारी जैसे कि स्कूल के प्रमाण पत्र, बैंक खाता संख्या या अपनी निजी जानकारी किसी अन्य व्यक्ति के साथ साझा ना करें ।
  • 3. यूपी स्कॉलरशिप आवेदन करने की अंतिम तिथि का इंतजार ना करें अंतिम तिथि से पहले ही अपने आवेदन फॉर्म को जमा कर इसे सबमिट कर दें ।
  • 4. जो छात्र अनुत्तीर्ण हो चुके हैं वह स्कॉलरशिप का लाभ लेने के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं क्योंकि स्कॉलरशिप सिर्फ उत्तरण छात्र को ही दिया जाता है ।
  • 5. स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने वक्त में समय सारणी का काफी ध्यान रखना होगा जब भी आप एप्लीकेशन को फाइनल सबमिट करते हैं तो उसका प्रिंट आउट करके उसको अपने पास जरूर रख लें ।
  • 6. आवेदन करने की अंतिम तिथि से पहले ही आवेदन कर ले अगर समय निकल जाता है तो आपके आवेदन को स्वीकार नहीं किया जाएगा ।

student to do this for scholar up | उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप का लाभ लेने के लिए विद्यार्थी यह जरूर करें ।

  • 1. विद्यार्थी के पास सबसे पहले आधार कार्ड होना जरूरी है आधार कार्ड नहीं होने की स्थिति में आप उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन नहीं कर पाएंगे ।
  • 2. साथ ही आपको सभी दस्तावेज अपने पास एकत्रित कर के रख लेनी होंगे निम्नलिखित दस्तावेज रखनी होगी । शैक्षणिक योग्यता के अंक प्रमाण पत्र ,जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र ,बैंक अकाउंट पासबुक, शैक्षणिक संस्था में जमा की गई शुल्क की रसीद ,पाठ्यक्रम की अनिवार्यता नन रिफंडेबल शुल्क की रसीद ,विद्यमान विश्वविद्यालय बोर्ड की जानकारी उनका पंजीकरण क्रमांक संख्या इत्यादि ।
  • 3. जब भी छात्र अपना ऑनलाइन आवेदन करते हैं तो आवेदन फॉर्म को अंतिम रूप देने से पहले अपने द्वारा दी गई सभी जानकारी जैसे कि शैक्षणिक संस्था , आय , जाति, निवास,बैंक अकाउंट का विवरण इत्यादि को पुनः सुनिश्चित कर लें सब कुछ चेक कर लेने के बाद ही एप्लीकेशन को फाइनल सबमिट करें ।
  • 4. जब आप स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करते हैं तो ध्यान देना है आवेदन हो जाने के 3 दिनों के बाद ही आपको आवेदन का फाइनल प्रिंट देखने को मिलेगा उससे पहले आप आवेदन के फाइनल प्रिंट को डाउनलोड नहीं कर पाएंगे ।
  • 5. फाइनल प्रिंट पर अगर आपको किसी प्रकार की गलती दिखाई देती है तो उसे सही करें और अपने आवेदन को ऑनलाइन सबमिट कर दें ।
  • 6. UP scholarship login करने के बाद सभी छात्र अपने आवेदन को चेक करें अगर सब कुछ सही रहता है तो इसे डाउनलोड और प्रिंट करने के बाद अपने विद्यालय या शैक्षणिक संस्था में जाकर जमा कर दें ।
  • 7. उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप आवेदन करने में ध्यान रखें किसी प्रकार की गलती नहीं करें किसी प्रकार की गलती होने की स्थिति में आपके आवेदन को अस्वीकार भी किया जा सकता है ।
  • 8. स्कूल विद्यालय में अपने आवेदन को स्वयं लेकर जाएं और खुद जमा करें जमा करने के बाद स्कूल या विद्यालय से जमा पर्ची जरूर प्राप्त कर लें ।

UP scholarship contact details

अगर आप यूपी स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करते हैं और आपको किसी प्रकार की जानकारी या सहायता चाहिए तो उसके लिए आप संबंधित विभाग से संपर्क भी कर सकते हैं ।

scholar up Help Line Toll-Free Numbers – 18001805131 (Backward Class Welfare), 18001805229 (Minority Welfare)

यूपी स्कॉलरशिप के तहत अलग-अलग समस्याओं के लिए आप अलग-अलग अधिकारी से भी संपर्क कर सकते हैं ।

UP scholarship contact us

1. श्री पीके त्रिपाठी संयुक्त निर्देशक

(पूर्वदशम एवं दशमोत्तर छात्रवृत्ति वाह्य प्रदेश एवं प्रदेश के अंदर)
9621650064प्रातः 10:00 बजे से अपराह्न 12:00 बजे तक (अवकाश के दिनों को छोड़कर)

2. श्री सिद्धार्थ मिश्र – छात्रवृत्ति अधिकारी नोडल
(पूर्वदशम एवं दशमोत्तर छात्रवृत्ति वाह्य प्रदेश एवं प्रदेश के अंदर)

3. पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग उ0प्र0
Toll-Free No. 18001805131

4. श्री अजित प्रताप सिंह (उप निदेशक)
0522-2288861
(अवकाश के दिनों को छोड़कर)

उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप से संबंधित सामान्य तौर पर पूछे जाने वाले प्रश्न और उनके उत्तर ।

FAQ Up ScholarShip Yojana 2020

Q1. क्या सभी राज्य के विद्यार्थी यूपी स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ?

“नहीं” ऐसा नहीं है उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप के लिए आवेदन केवल उत्तर प्रदेश राज्य के विद्यार्थी ही कर सकते हैं । अगर आप उत्तर प्रदेश के अलावा किसी और राज्य से हैं तो आप अपने राज्य में चलाए जाने वाले स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं अन्यथा आप “नेशनल स्कॉलरशिप स्कीम” के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं ।

National scholarship scheme के बारे में जानकारी यहां क्लिक कर प्राप्त करें । ↗

Q 2 . जो विद्यार्थी परीक्षा में फेल हो गए हैं क्या वह उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ?

“नहीं” अगर आपने अपनी पिछली परीक्षा को पास नहीं किया है तो आप स्कॉलरशिप योजना का लाभ लेने से वंचित रहेंगे ।

स्कॉलरशिप योजना का लाभ केवल जरूरतमंद और योग्य छात्रों को ही दिया जाता है । (जिन्होंने परीक्षा को उत्तरण किया हो )

Q 3. UP scholarship online करने के बाद फाइनल प्रिंट को विद्यालय या संस्था में जमा करना अनिवार्य है ?

जी “हां” अगर आप स्कॉलरशिप का लाभ लेना चाहते हैं तो ऑनलाइन आवेदन करने के बाद अपनी शैक्षणिक संस्था में फॉर्म को जमा करना काफी अनिवार्य है ।

Q 4. क्या UPscholarship online apply मोबाइल से की जा सकती है ?

जी “हां” आप उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप का लाभ लेने के लिए अपने मोबाइल से ही ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ।

Q 5. क्या UPscholarship status check Online मोबाइल से देखा जा सकता है ?

जी “हां” आप UPscholarship status check Online मोबाइल से देख सकते हैं इसके लिए आपको UPscholarship की आधिकारिक वेबसाइट पर जानी होगी और अपना एप्लीकेशन नंबर डाल अपने आवेदन की स्थिति को जांच लेना होगा ।

Q 6. UP scholarship renewal क्या होता है ?

UP scholarship renewal एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें उत्तर प्रदेश सरकार मौजूदा छात्रवृत्ति धारकों को अपनी छात्रवृत्ति राशि को नवीनीकृत करने की अनुमति देती है। ( UP scholarship renewal ) हर साल, राज्य सरकार उन छात्रों के लिए कई छात्रवृत्तियों की घोषणा करती है जो उत्तर प्रदेश के अधिवास के पूर्व-मैट्रिक और पोस्ट-मैट्रिक दोनों स्तरों पर अपनी शिक्षा को पूरा करने के लिए हैं। ( UP scholarship renewal )

यह अपनी ऑनलाइन छात्रवृत्ति और शुल्क प्रतिपूर्ति प्रणाली को UP scholarship renewal अनुप्रयोगों और नए अनुप्रयोगों दोनों के लिए खोलता है। एससी, एसटी, ओबीसी, सामान्य और अल्पसंख्यक समुदाय से संबंधित छात्र इन छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Q 1.1. CAN ALL STATE STUDENTS APPLY ONLINE FOR UPSCHOLARSHIP?

“No” is not the case . Students of Uttar Pradesh state can only apply for Uttar Pradesh scholarship. If you are from a state other than Uttar Pradesh, then you can apply for scholarship run in your state, otherwise you can apply under National Scholarship Scheme“.

Get information about National scholarship scheme by clicking here. 4

Q 2.1. STUDENTS WHO HAVE FAILED IN THE EXAM CAN APPLY ONLINE FOR UTTAR PRADESH SCHOLARSHIP?

“No” If you have not passed your previous exam then you will be deprived of taking advantage of the scholarship scheme.

The benefit of the scholarship scheme is given only to the needy and deserving students. (Those who have passed the exam)

Q 3.1. AFTER FINALIZING UP SCHOLARSHIP ONLINE, IS IT MANDATORY TO SUBMIT THE FINAL PRINT TO THE SCHOOL OR INSTITUTION?

“yes” if you scholarship are required to submit the form to their educational institution after applying online if you want to take advantage of.

Q 4.1 CAN UP SCHOLARSHIP ONLINE BE APPLIED THROUGH MOBILE?

“Yes” you state scholarships can only apply online from their mobile to take advantage of.

Q 5.1. WHETHER UP SCHOLARSHIP STATUS CHECK  CAN BE SEEN FROM ONLINE MOBILE.

Yes, you can see UPscholarship status check online from mobile, for this you have to go to the official website of UPscholarship and put your application number and check the status of your application.

Q 6.1. WHAT IS UP SCHOLARSHIP RENEWAL?

UPscholarship renewal is a process in which the Uttar Pradesh government allows existing scholarship holders to renew their scholarship amount. (UPscholarship renewal) Every year, the state government announces several scholarships for students who are to complete their education at both pre-matriculation and post-matriculation levels of Uttar Pradesh domicile. (UPscholarship renewal)

It opens its online scholarship and fee reimbursement system for both UP scholarship renewal applications and new applications. Students belonging to SC, ST, OBC, general and minority communities can apply for these scholarships.

नोट:- आज के इस एक आर्टिकल में हमने आपको बताया ।

उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति योजना , UP scholarship form , UP scholarship online apply, UP scholarship status check , UP scholarship renewal , UP scholarship last date , UP scholarship renewal , scholar up , UP scholarship online apply

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Amar Gupta

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥

🔥 Facebook PageClick Here
🔥 InstagramClick Here
🔥 Telegram Channel TechguptaClick Here
🔥 Telegram Channel Sarkari YojanaClick Here
🔥 TwitterClick Here
🔥 Website Click Here

FAQ UP Scholarship Apply , UP scholarship renewal

✔️ क्या सभी राज्य के विद्यार्थी यूपी स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ?

“नहीं” ऐसा नहीं है उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप के लिए आवेदन केवल उत्तर प्रदेश राज्य के विद्यार्थी ही कर सकते हैं । अगर आप उत्तर प्रदेश के अलावा किसी और राज्य से हैं तो आप अपने राज्य में चलाए जाने वाले स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं अन्यथा आप “नेशनल स्कॉलरशिप स्कीम” के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं ।
National scholarship scheme के बारे में जानकारी यहां क्लिक कर प्राप्त करें । ↗

✔️ जो विद्यार्थी परीक्षा में फेल हो गए हैं क्या वह उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ?

“नहीं” अगर आपने अपनी पिछली परीक्षा को पास नहीं किया है तो आप स्कॉलरशिप योजना का लाभ लेने से वंचित रहेंगे ।
स्कॉलरशिप योजना का लाभ केवल जरूरतमंद और योग्य छात्रों को ही दिया जाता है । (जिन्होंने परीक्षा को उत्तरण किया हो )

✔️ STUDENTS WHO HAVE FAILED IN THE EXAM CAN APPLY ONLINE FOR UTTAR PRADESH SCHOLARSHIP?

“No” If you have not passed your previous exam then you will be deprived of taking advantage of the scholarship scheme.
The benefit of the scholarship scheme is given only to the needy and deserving students. (Those who have passed the exam)

✔️ UPscholarship online करने के बाद फाइनल प्रिंट को विद्यालय या संस्था में जमा करना अनिवार्य है ?

जी “हां” अगर आप scholar up का लाभ लेना चाहते हैं तो ऑनलाइन आवेदन करने के बाद अपनी शैक्षणिक संस्था में फॉर्म को जमा करना काफी अनिवार्य है ।

✔️ AFTER FINALIZING UPSCHOLARSHIP ONLINE, IS IT MANDATORY TO SUBMIT THE FINAL PRINT TO THE SCHOOL OR INSTITUTION?

“yes” if you scholarship are required to submit the form to their educational institution after applying online if you want to take advantage of.

✔️ क्या UPscholarship online apply मोबाइल से की जा सकती है ?

जी “हां” आप scholar up का लाभ लेने के लिए अपने मोबाइल से ही ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ।

✔️ क्या UP scholarship status check Online मोबाइल से देखा जा सकता है ?

जी “हां” आप UP scholarship status check Online मोबाइल से देख सकते हैं इसके लिए आपको UP scholarship की आधिकारिक वेबसाइट पर जानी होगी और अपना एप्लीकेशन नंबर डाल अपने आवेदन की स्थिति को जांच लेना होगा ।

✔️ UP scholarship renewal क्या होता है ?

UP scholarship renewal एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें उत्तर प्रदेश सरकार मौजूदा छात्रवृत्ति धारकों को अपनी छात्रवृत्ति राशि को नवीनीकृत ( UP scholarship renewal ) करने की अनुमति देती है। हर साल, राज्य सरकार उन छात्रों के लिए कई छात्रवृत्तियों की घोषणा करती है जो उत्तर प्रदेश के अधिवास के पूर्व-मैट्रिक और पोस्ट-मैट्रिक दोनों स्तरों पर अपनी शिक्षा को पूरा करने के लिए हैं। यह अपनी ऑनलाइन छात्रवृत्ति और शुल्क प्रतिपूर्ति प्रणाली को UP scholarship renewal अनुप्रयोगों और नए अनुप्रयोगों दोनों के लिए खोलता है। ( UP scholarship renewal ) एससी, एसटी, ओबीसी, सामान्य और अल्पसंख्यक समुदाय से संबंधित छात्र इन छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं।

 

क्या आप भी UP scholarship online Apply करना चाहते हैं , क्या आपको भी UP Scholarship status check करना है ?

अगर आपका जवाब “हां” है तो इस आर्टिकल को आगे पढ़ते जाएं मैं आपको संपूर्ण प्रक्रिया बता दूंगा ।

UP scholarship online apply | उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप ऑनलाइन आवेदन

  • अगर आप भी उत्तर प्रदेश के एक छात्र है और आपने किसी विद्यालय या शैक्षणिक संस्था में दाखिला लिया है या लेना चाहते तो उत्तर प्रदेश सरकार आपको स्कॉलरशिप दे सकती है ।
  • उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा UP scholarship online Apply करने की प्रक्रिया को शुरू कर दिया गया है ,राज्य भर में सरकार लाखों विद्यार्थी को सालाना Scholarship का लाभ देती हैं इनमें से आप भी एक बन सकते हैं ।
  • UP scholarship online apply करने की प्रक्रिया काफी सरल है हम आप को संपूर्ण प्रक्रिया बता देंगे जिस को अपनाकर आप अपने कंप्यूटर या मोबाइल के जरिए ही UP scholarship online Apply बड़े ही आसानी से कर पाओगे ।
  • उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा सालाना लाखों ऐसे छात्र होते हैं जिनको स्कॉलरशिप प्रदान किया जाता है इसके लिए छात्र को बस आवश्यक शर्तों और जरूरी दस्तावेज की मांग को पूरा करना होता है ।

हम इस आर्टिकल की सहायता से आपको UP scholarship online की संपूर्ण प्रक्रिया बताएंगे ,कौन-कौन से दस्तावेज जरूरी है इसकी भी जानकारी हम आपको देंगे और कब तक इसके लिए आवेदन किया जा सकता है अंतिम तिथि की भी जानकारी हम आपको देंगे ।

Up scholarship scheme

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा scholar up योजना की शुरुआत की गई है , Up scholarship scheme के तहत कक्षा 9 से लेकर उच्च शिक्षा तक के हजारों योग्य छात्र को यूपी छात्रवृत्ति (UP scholarship) से लाभान्वित किया जाता है । UP scholarship online योजना के तहत बहुत सारी योजनाओं को शामिल किया गया है ।

  • जैसे कि:-pre matric UP scholarship,
  • post matric UP scholarship,
  • post matric other than inter,
  • post matric outside state

इन योजनाओं के माध्यम से राज्य सरकार उत्तर प्रदेश के छात्रों को अपनी प्रीमैट्रिक माध्यमिक और उच्च शिक्षा को पूरी करने के लिए वित्तीय सहायता(scholarship) UP scholar योजना के अंतर्गत प्रदान करती है ।

UP scholarship online अधिक जानकारी के लिए आप इस वीडियो को देख सकते हैं ।

 

UP scholarship online application form

समाज कल्याण विभाग ,उत्तर प्रदेश सरकार ने वर्ष 2020 के लिए जरूरतमंद और योग्य विद्यार्थियों से Up scholarship के लिए आवेदन मांगे हैं । उत्तर प्रदेश का जो छात्र पात्र हैं और जिन्होंने अभी तक आवेदन नहीं किया है वह अपना आवेदन up scholarship scheme के तहत जमा करवा सकते हैं क्योंकि वर्तमान में Up scholar application सक्रिय है ।

uttar Pradesh scholarship online application form 2020

उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति योजना के तहत अलग-अलग स्तर पर आवेदन किए जा सकते हैं ।

  • ✅up pre matric scholarship apply online , click here
  • ✅ up post matric scholarship apply online , click here
  • ✅ up post matric other than inter apply online, click here
  • ✅ up post matric outside state apply online , click here

🔥🔥 UP scholarship scheme Highlights  🔥🔥

🔥 छात्रवृत्ति यूपी छात्रवृत्ति 2020-21
🔥 वर्गयूपी छात्रवृत्ति आवेदन पत्र भरना
🔥 उत्तरदायी विभागसमाज कल्याण विभाग, उत्तर प्रदेश सरकार
🔥 ऑनलाइन प्रणालीछात्रवृत्ति और शुल्क प्रतिपूर्ति ऑनलाइन प्रणाली
🔥 यूपी छात्रवृत्ति वर्ष2020-2021
🔥 राज्यउत्तर प्रदेश
🔥 यूपी छात्रवृत्ति योजनापूर्व मैट्रिक,इंटर के बाद मैट्रिक और पोस्ट मैट्रिक के अलावा (दशमोत्तर) और पोस्ट-मैट्रिक राज्य के बाहर
🔥 आवेदन प्रक्रियाअब सक्रिय
🔥 यूपी छात्रवृत्ति आवेदन की विधिऑनलाइन
🔥 आवेदन पोर्टलhttps://scholarship.up.gov.in/
🔥 ऑनलाइन आवेदन करेंयहां क्लिक करे
🔥 पूर्ण फॉर्म के लिए लॉग इन करेंयहां क्लिक करे
🔥 अधिसूचना डाउनलोड करेंप्री मैट्रिक | पोस्ट मेट्रिक

UP scholarship online registration process

उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति योजना का लाभ लेने के लिए आप केवल ऑनलाइन के माध्यम से ही आवेदन कर सकते हैं Up scholar के लिए ऑफलाइन आवेदन नहीं किया जा सकता है ।

Up scholarship 6 चरणों में पूरा किया जा सकता है ।

यहां आप इमेज के माध्यम से देख सकते हैं ।

 

SCHOLARSHIP UP; UP scholar online apply

UP scholarship online registration form : – उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति की आधिकारिक वेबसाइट up scholar nic in पर जाना होगा और Up scholarship का लाभ लेने के लिए नवीनीकरण और पहली बार आवेदन करने वाले लिंक पर क्लिक कर नया रजिस्ट्रेशन करना होगा ।

UP scholarship official website up scholar nic in online application

  • ➡ सबसे पहले उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति पोर्टल पर जाएं और नया रजिस्ट्रेशन करें के बटन पर क्लिक करें । इस लिंक पर क्लिक करें http://scholarship.up.nic.in/RegistrationNew.aspx
  • ➡ आप किस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं उसका चयन करें । eg :- उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति योजना pre matric , उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति योजना post matric, उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति योजना post matric other than intermediate , post matric other than state

नोट :- यहां पर आप अलग-अलग योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं साथ ही आवेदन करने वक्त आपको अपने वर्ग का भी ध्यान रखना है जैसे कि आप sc-st या जनरल किस कैटेगरी से बिलॉन्ग करते हैं ।

आवेदन करने के लिए कुछ वर्ग बनाए गए हैं ।

up scholarship के लिए समाज कल्याण विभाग उत्तर प्रदेश (for SC,ST,general category ), पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग उत्तर प्रदेश (for OBC category) , अल्पसंख्यक कल्याण विभाग उत्तर प्रदेश (for minority category ) इत्यादि के लिए अलग-अलग आवेदन किए जा सकते हैं ।

  • ➡ अपनी कैटेगरी और योजना का चयन कर fresh UP scholarship application पर क्लिक करें ।
  • ➡ अब यहां पर आपसे आप की जानकारी मांगी जाएगी अपनी सही और सटीक जानकारी भरें और पंजीकरण फॉर्म भरने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें ।
  • Up scholarship Registration slip print /उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति योजना में आवेदन होने के बाद रजिस्ट्रेशन स्लिप को प्रिंट कर इसे सुरक्षित रख ले । UP scholar status आप रजिस्ट्रेशन स्लिप की बदौलत ही भविष्य में जांच पाओगे ।

How to fill UP scholarship online application Form /उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप आवेदन फॉर्म कैसे भरें?

  1. 1. up scholar के आधिकारिक वेबसाइट up scholar nic in पर जाएं
  2. 2. वेबसाइट (up scholar nic in) पर दिए गए Menu Bar के तहत दिए गए Student वाले ऑप्शन पर क्लिक करें और Registration का चयन करें ।
  3. 3. जहां पर चयन करें कि आप किस योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं ।
  4. 4.पंजीकरण नंबर पासवर्ड और जन्म तिथि के साथ पोर्टल को लॉगइन करें ।
  5. 5. पोर्टल लोगिन कहते ही आपको आवेदन से संबंधित सभी दिशानिर्देश दिख जाएंगे सभी दिशानिर्देश को ध्यानपूर्वक पढ़ें ।
  6. 6. फॉर्म के अंत में दिए गए आगे बढ़े बटन पर क्लिक करें ।
  7. 7. अब आपके सामने up scholarship form खुलकर आ जाएगा ।
  8. 8. up scholarship form में अपनी सभी जानकारी ध्यानपूर्वक और सही भरे ।
  9. 9. सभी विवरण सही से भर जाने के बाद उसे पुनः चेक कर ले और सबमिट बटन पर क्लिक करें ।
  10. 10. UP scholarship required document फॉर्म के साथ अपलोड करें ।
  11. 11. आवेदन फॉर्म को अंतिम रूप देने से पहले एक बार फिर अपने एप्लीकेशन फॉर्म को चेक करें कि आपके द्वारा भरी गई सभी जानकारी सही है या नहीं अगर सभी जानकारी सही पाई जाती है तो एप्लीकेशन फॉर्म को अंतिम रूप दे ।
  12. 12. आवेदन फॉर्म को अंतिम रूप देने के लिए सबमिट बटन पर क्लिक करें ।
  13. 13. up scholarship application form सबमिट करते ही आप इसका एक प्रिंटआउट लेकर रख ले ।

उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति आवेदन फॉर्म की जांच ।

जब भी आप उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति योजना के तहत आवेदन करते हैं तो आपके द्वारा भरे गए फॉर्म की जांच की जाती है । अगर आपके up scholarship application form में कोई भी जानकारी गलत पाई जाती है तो आपसे फॉर्म के हार्ड कॉपी की मांग की जा सकती है और फॉर्म की हार्ड कॉपी आपको जमा करनी पड़ सकती है ।

जिला कल्याण समिति से सत्यापना ।

अब आपके द्वारा ऑनलाइन आवेदन किए गए फॉर्म को जिला कल्याण समिति के द्वारा सत्यापित किया जाएगा । up scholarship form को संबंधित जिला कल्याण समिति के द्वारा सत्यापित किया जाता है और इसे संबंधित जिला स्तरीय अधिकारी के द्वारा डिजिटल हस्ताक्षर भी किए जाते हैं । संबंधित अधिकारी के डिजिटल हस्ताक्षर हो जाने के बाद ही आप के फॉर्म को आगे ले जाया जाएगा ।

फंड का आवंटन

जब आपके up scholarship form को हर प्रकार से जांच लिया जाता है और इसके ऊपर संबंधित जिला स्तरीय अधिकारी के डिजिटल हस्ताक्षर भी हो जाते हैं , तो इस फॉर्म को छात्रवृत्ति निधि एनआईसी लखनऊ (nic Lucknow) को भेजा जाता है और एनआईसी लखनऊ के द्वारा ही आपके खाते में राशि का हस्तांतरण किया जाता है ।

उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति योजना के लिए सीधा आवेदन /Direct link to apply up scholarship

 

समाज कल्याण विभाग उ0प्र0 (For ST,SC,General Category) (Fresh)

 

  • Prematric (Fresh)  
  • Postmatric Intermediate (Fresh)  
  • Postmatric Other Than Intermediate (Fresh)  
  • Postmatric Other State (Fresh)

पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग उ0प्र0 (For OBC Category) (Fresh)

  • Prematric (Fresh)  
  • Postmatric Intermediate (Fresh)  
  • Postmatric Other Than Intermediate (Fresh)

अल्प-संख्यक कल्याण विभाग उ0प्र0 (For Minority Category) (Fresh)

  • Prematric (Fresh)  
  • Postmatric Intermediate (Fresh)  
  • Postmatric Other Than Intermediate (Fresh)

समाज कल्याण विभाग उ0प्र0 (For ST, SC, General Category) (Renewal)

  • Prematric (Renewal)  
  • Postmatric Intermediate (Renewal)  
  • Postmatric Other Than Intermediate (Renewal)  
  • Postmatric Other State (Renewal)

पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग उ0प्र0 (For OBC Category) (Renewal)

  • Prematric (Renewal)  
  • Postmatric Intermediate (Renewal)  
  • Postmatric Other Than Intermediate (Renewal)

अल्प-संख्यक कल्याण विभाग उ0प्र0 (For Minority Category) (Renewal)

  • Prematric (Renewal)  
  • Postmatric Intermediate (Renewal)  
  • Postmatric Other Than Intermediate (Renewal)

UP Scholarship Required Document /उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज ।

उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति योजना का आवेदन करने के लिए आवेदक यानी छात्रों को अपने पास सभी दस्तावेज रखने होते हैं जिसके बाद ही वह आवेदन कर सकते हैं । उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज का उल्लेख आवेदन फॉर्म में किया हुआ होता है अगर आवेदक के पास इनमें से कोई भी दस्तावेज मौजूद नहीं होती है तो वह up scholar के लिए आवेदन नहीं कर सकता है ।

🔥🔥Up scholar required document🔥🔥

  • ⏩ योग्यता परीक्षा की मार्कशीट और प्रमाण पत्र
  • ⏩ जाति प्रमाण पत्र
  • ⏩ आय प्रमाण पत्र
  • ⏩ निवास प्रमाण पत्र (निवास प्रमाण पत्र के तौर पर मतदाता आईडी प्रूफ, राशन कार्ड, आधार कार्ड ,पैन कार्ड ड्राइविंग ,लाइसेंस इत्यादि का प्रयोग किया जा सकता है।)
  • ⏩ वार्षिक गैर वापसी शुल्क
  • ⏩ वर्तमान स्कूल संस्था का विवरण पंजीकरण क्रमांक, स्कूल का नाम इत्यादि ।
  • ⏩ बैंक अकाउंट पासबुक
  • ⏩ स्कूल/ संस्था में जमा की जाने वाली थी की रसीद
  • ⏩ विद्यार्थी का पासपोर्ट साइज फोटो

नोट :- विद्यार्थी के पास आधार कार्ड होना बहुत ही आवश्यक है अगर विद्यार्थी के पास आधार कार्ड नहीं होता है तो वह up scholarship के लिए आवेदन नहीं कर पाएंगे । और उन्हें scholarship की राशि भी नहीं दी जा सकेगी ।

UP scholarship status check /उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति योजना आवेदन की स्थिति जांचें ।

जब भी विद्यार्थियों द्वारा आवेदन फॉर्म को सफलतापूर्वक भर लिया जाता है तो उन्हें UP scholarship status check जांचने का भी ऑप्शन दिया जाता है ।

विद्यार्थी अपने UP scholarship status check की जांच इसके आधिकारिक वेबसाइट up scholar nic in के माध्यम से एक कर सकते हैं । चलिए इसकी भी प्रक्रिया जान लेते हैं ।

How to UP scholarship status check /उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति आवेदन की स्थिति कैसे जांचे?

  • ⏩ उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति के आधिकारिक पोर्टल up scholar nic in पर जाएं ।
  • ⏩ पोर्टल(up scholar nic in) पर मेन मीनू बार में Status बटन पर क्लिक करें ।
  • dropdown menu की सहायता से एप्लीकेशन स्थिति वर्ष का चयन करें ।
  • ⏩ अब यहां पर अपना पंजीकरण संख्या और जन्मतिथि दर्ज करें और खोजे के बटन पर क्लिक करें ।
  • ⏩ अब आपके सामने UP scholarship status check आ जाएगा ।

UP Scholarship Payment Status Check From PFMS Website

अगर आप Uttar Pradesh scholarship scheme के तहत Scholarship पाने के लिए आवेदन देते हैं और आप जानना चाहते हैं कि पैसा आपके खाते में आए हैं या नहीं तो ऐसा आप PFMS Portal से भी कर सकते हैं ।

Pfms क्या होता है और इसके तहत पेमेंट कैसे चेक करनी है इसकी जानकारी आप यहां पर क्लिक कर प्राप्त करें । ↗️

DBT Payment Through PFMS

केंद्र सरकार या राज्य सरकार के द्वारा जितने भी स्कॉलरशिप या सरकारी योजनाओं के तहत भुगतान किए जाते हैं वह DBT के माध्यम से किए जाते हैं DBT यानी Direct bank transfer, DBT Payment की देखरेख सरकार के द्वारा बनाया गया एक पोर्टल Pfms के द्वारा किया जाता है PFMS यानी कि Public Fund Management System । तो इस वेबसाइट के जरिए आप यह भी जान सकते हैं कि आपके खाते में Up Scholarship के पैसे आए हैं या नहीं ?

UP scholarship status check from pfms website

  • ➡️ सबसे पहले आपको PFMS की आधिकारिक वेबसाइट pfms.nic.in पर जानी होगी । PFMS पर जाने के लिए यहां क्लिक करें । ↗️
  • ➡️ PFMS Portal पर जाते ही आपके सामने इसका Home Page कुछ इस प्रकार से खुलकर आ जाएगा जैसा नीचे दिखाया गया है । 👇👇
  • ➡️ Home Page पर आपको एक ऑप्शन “Know your payment” का देखने को मिलेगा ,Up Scholarship status देखने के लिए “Know Your Payment” के ऑप्शन पर क्लिक करें ।
  • ➡️ जैसे ही आप Know your payment की ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया वेब पेज खुल कर आ जाएगा जो कुछ इस प्रकार से होगा । 👇👇

 

  • ➡️ यहां सबसे पहले आपको अपने बैंक का पूरा नाम दर्ज करना होगा , मान लेते हैं आपका बैंक SBI का है तो आपको यहां पर बैंक का पूरा नाम यानी कि State Bank of India टाइप करना होगा ।
  • ➡️ अब आपको यहां पर अपना Bank Account Number दर्ज करना होगा , Bank Account Number को एक बार पुनः दर्ज करें ।
  • ➡️ नीचे में आपको एक Captcha code दिखाई देगा इस Captcha code को Word verification box में दर्ज करें ।
  • ➡️ अपने द्वारा दी गई सभी जानकारी को एक बार सुनिश्चित करें और सबसे नीचे Search के बटन पर क्लिक करें ।
  • ➡️ जैसे ही आप Search के बटन पर क्लिक करेंगे आपके सामने आपके बैंक अकाउंट में सरकार के द्वारा जितने भी Payment DBT की माध्यम से की गई है उसकी जानकारी खुलकर आ जाएगी और आप इस जानकारी से काफी आसानी से पता लगा सकते हैं कि आपको Up Scholarship का पैसा मिला है या नहीं ।

नोट :- PFMS Portal पर सरकार के द्वारा जितने भी DBT Payment किए जाते हैं उन सभी की जानकारी मौजूद होती है UP Scholarship आवेदन करने वक्त आप जिस बैंक अकाउंट का प्रयोग किए थे उसी बैंक अकाउंट का स्टेटस देखें तभी आपको यह पता चल पाएगा कि आपको UP scholarship का पैसा मिला है या नहीं ।

🔥🔥उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति के लिए कुछ महत्वपूर्ण बिंदु / UP scholarship important terms 🔥🔥

  1. Up scholarship योजना के लिए आवेदन समय समय पर चालू और बंद होता रहता है जब भी आप इसके वेबसाइट पर जाएंगे आपको Last Date दिख जाएगा इस लास्ट डेट से पहले ही आपको up scholar के लिए आवेदन कर लेनी होगी ।
  2. up scholar योजना के लिए आवेदन केवल ऑनलाइन माध्यम से ही किया जा सकता है ।
  3. up scholarship scheme के लिए केवल योग्य उम्मीदवार ही आवेदन करें ।
  4. ✅ यदि आपके आवेदन को आगे भेजा जाता है या इसे अस्वीकार किया जाता है तो इससे संबंधित s.m.s. आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर प्राप्त करेंगे ।
  5. UP scholarship status check को आप ऑनलाइन इसके आधिकारिक वेबसाइट up scholar nic in के माध्यम से ट्रैक भी कर सकते हैं ।
  6. ✅ आवेदन फॉर्म में अपनी सभी जानकारी सही ढंग से भरें ।

नोट :- up scholarship scheme में अगर कोई भी बदलाव किए जाते हैं तो उसकी जानकारी आप इसी आर्टिकल के माध्यम से प्राप्त कर पाओगे ।

अगर आपको Up scholarship online करने में किसी प्रकार की समस्या आती है तो आप कमेंट कर जरूर बताएं । इस पोस्ट में आपको up scholarship scheme ,UP scholarship status check, UP scholarship online registration form, UP scholarship status check , UP scholarship renewal इत्यादि की जानकारी दी गई है ।

यूपी स्कॉलरशिप का लाभ लेने के लिए आपको कुछ बात का ध्यान रखना होगा ।

Students Do Not Do This For UP Scholarship | यूपी स्कॉलरशिप का लाभ लेने के लिए यहां नहीं करें ।

  • 1. शैक्षणिक संस्थान में स्वयं जाकर आवेदन फॉर्म जमा करें तथा शैक्षणिक संस्थान से आवेदन जमा करने पर उसकी रसीद प्राप्त करें ।
  • 2. विद्यार्थी अपनी व्यक्तिगत जानकारी जैसे कि स्कूल के प्रमाण पत्र, बैंक खाता संख्या या अपनी निजी जानकारी किसी अन्य व्यक्ति के साथ साझा ना करें ।
  • 3. यूपी स्कॉलरशिप आवेदन करने की अंतिम तिथि का इंतजार ना करें अंतिम तिथि से पहले ही अपने आवेदन फॉर्म को जमा कर इसे सबमिट कर दें ।
  • 4. जो छात्र अनुत्तीर्ण हो चुके हैं वह स्कॉलरशिप का लाभ लेने के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं क्योंकि स्कॉलरशिप सिर्फ उत्तरण छात्र को ही दिया जाता है ।
  • 5. स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने वक्त में समय सारणी का काफी ध्यान रखना होगा जब भी आप एप्लीकेशन को फाइनल सबमिट करते हैं तो उसका प्रिंट आउट करके उसको अपने पास जरूर रख लें ।
  • 6. आवेदन करने की अंतिम तिथि से पहले ही आवेदन कर ले अगर समय निकल जाता है तो आपके आवेदन को स्वीकार नहीं किया जाएगा ।

student to do this for scholar up | उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप का लाभ लेने के लिए विद्यार्थी यह जरूर करें ।

  • 1. विद्यार्थी के पास सबसे पहले आधार कार्ड होना जरूरी है आधार कार्ड नहीं होने की स्थिति में आप उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन नहीं कर पाएंगे ।
  • 2. साथ ही आपको सभी दस्तावेज अपने पास एकत्रित कर के रख लेनी होंगे निम्नलिखित दस्तावेज रखनी होगी । शैक्षणिक योग्यता के अंक प्रमाण पत्र ,जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र ,बैंक अकाउंट पासबुक, शैक्षणिक संस्था में जमा की गई शुल्क की रसीद ,पाठ्यक्रम की अनिवार्यता नन रिफंडेबल शुल्क की रसीद ,विद्यमान विश्वविद्यालय बोर्ड की जानकारी उनका पंजीकरण क्रमांक संख्या इत्यादि ।
  • 3. जब भी छात्र अपना ऑनलाइन आवेदन करते हैं तो आवेदन फॉर्म को अंतिम रूप देने से पहले अपने द्वारा दी गई सभी जानकारी जैसे कि शैक्षणिक संस्था , आय , जाति, निवास,बैंक अकाउंट का विवरण इत्यादि को पुनः सुनिश्चित कर लें सब कुछ चेक कर लेने के बाद ही एप्लीकेशन को फाइनल सबमिट करें ।
  • 4. जब आप स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करते हैं तो ध्यान देना है आवेदन हो जाने के 3 दिनों के बाद ही आपको आवेदन का फाइनल प्रिंट देखने को मिलेगा उससे पहले आप आवेदन के फाइनल प्रिंट को डाउनलोड नहीं कर पाएंगे ।
  • 5. फाइनल प्रिंट पर अगर आपको किसी प्रकार की गलती दिखाई देती है तो उसे सही करें और अपने आवेदन को ऑनलाइन सबमिट कर दें ।
  • 6. UP scholarship login करने के बाद सभी छात्र अपने आवेदन को चेक करें अगर सब कुछ सही रहता है तो इसे डाउनलोड और प्रिंट करने के बाद अपने विद्यालय या शैक्षणिक संस्था में जाकर जमा कर दें ।
  • 7. उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप आवेदन करने में ध्यान रखें किसी प्रकार की गलती नहीं करें किसी प्रकार की गलती होने की स्थिति में आपके आवेदन को अस्वीकार भी किया जा सकता है ।
  • 8. स्कूल विद्यालय में अपने आवेदन को स्वयं लेकर जाएं और खुद जमा करें जमा करने के बाद स्कूल या विद्यालय से जमा पर्ची जरूर प्राप्त कर लें ।

UP scholarship contact details

अगर आप यूपी स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करते हैं और आपको किसी प्रकार की जानकारी या सहायता चाहिए तो उसके लिए आप संबंधित विभाग से संपर्क भी कर सकते हैं ।

scholar up Help Line Toll-Free Numbers – 18001805131 (Backward Class Welfare), 18001805229 (Minority Welfare)

यूपी स्कॉलरशिप के तहत अलग-अलग समस्याओं के लिए आप अलग-अलग अधिकारी से भी संपर्क कर सकते हैं ।

UP scholarship contact us

1. श्री पीके त्रिपाठी संयुक्त निर्देशक

(पूर्वदशम एवं दशमोत्तर छात्रवृत्ति वाह्य प्रदेश एवं प्रदेश के अंदर)
9621650064प्रातः 10:00 बजे से अपराह्न 12:00 बजे तक (अवकाश के दिनों को छोड़कर)

2. श्री सिद्धार्थ मिश्र – छात्रवृत्ति अधिकारी नोडल
(पूर्वदशम एवं दशमोत्तर छात्रवृत्ति वाह्य प्रदेश एवं प्रदेश के अंदर)

3. पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग उ0प्र0
Toll-Free No. 18001805131

4. श्री अजित प्रताप सिंह (उप निदेशक)
0522-2288861
(अवकाश के दिनों को छोड़कर)

उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप से संबंधित सामान्य तौर पर पूछे जाने वाले प्रश्न और उनके उत्तर ।

FAQ Up ScholarShip Yojana 2020

Q1. क्या सभी राज्य के विद्यार्थी यूपी स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ?

“नहीं” ऐसा नहीं है उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप के लिए आवेदन केवल उत्तर प्रदेश राज्य के विद्यार्थी ही कर सकते हैं । अगर आप उत्तर प्रदेश के अलावा किसी और राज्य से हैं तो आप अपने राज्य में चलाए जाने वाले स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं अन्यथा आप “नेशनल स्कॉलरशिप स्कीम” के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं ।

National scholarship scheme के बारे में जानकारी यहां क्लिक कर प्राप्त करें । ↗

Q 2 . जो विद्यार्थी परीक्षा में फेल हो गए हैं क्या वह उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ?

“नहीं” अगर आपने अपनी पिछली परीक्षा को पास नहीं किया है तो आप स्कॉलरशिप योजना का लाभ लेने से वंचित रहेंगे ।

स्कॉलरशिप योजना का लाभ केवल जरूरतमंद और योग्य छात्रों को ही दिया जाता है । (जिन्होंने परीक्षा को उत्तरण किया हो )

Q 3. UP scholarship online करने के बाद फाइनल प्रिंट को विद्यालय या संस्था में जमा करना अनिवार्य है ?

जी “हां” अगर आप स्कॉलरशिप का लाभ लेना चाहते हैं तो ऑनलाइन आवेदन करने के बाद अपनी शैक्षणिक संस्था में फॉर्म को जमा करना काफी अनिवार्य है ।

Q 4. क्या UPscholarship online apply मोबाइल से की जा सकती है ?

जी “हां” आप उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप का लाभ लेने के लिए अपने मोबाइल से ही ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ।

Q 5. क्या UPscholarship status check Online मोबाइल से देखा जा सकता है ?

जी “हां” आप UPscholarship status check Online मोबाइल से देख सकते हैं इसके लिए आपको UPscholarship की आधिकारिक वेबसाइट पर जानी होगी और अपना एप्लीकेशन नंबर डाल अपने आवेदन की स्थिति को जांच लेना होगा ।

Q 6. UP scholarship renewal क्या होता है ?

UP scholarship renewal एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें उत्तर प्रदेश सरकार मौजूदा छात्रवृत्ति धारकों को अपनी छात्रवृत्ति राशि को नवीनीकृत करने की अनुमति देती है। ( UP scholarship renewal ) हर साल, राज्य सरकार उन छात्रों के लिए कई छात्रवृत्तियों की घोषणा करती है जो उत्तर प्रदेश के अधिवास के पूर्व-मैट्रिक और पोस्ट-मैट्रिक दोनों स्तरों पर अपनी शिक्षा को पूरा करने के लिए हैं। ( UP scholarship renewal )

यह अपनी ऑनलाइन छात्रवृत्ति और शुल्क प्रतिपूर्ति प्रणाली को UP scholarship renewal अनुप्रयोगों और नए अनुप्रयोगों दोनों के लिए खोलता है। एससी, एसटी, ओबीसी, सामान्य और अल्पसंख्यक समुदाय से संबंधित छात्र इन छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Q 1.1. CAN ALL STATE STUDENTS APPLY ONLINE FOR UPSCHOLARSHIP?

“No” is not the case . Students of Uttar Pradesh state can only apply for Uttar Pradesh scholarship. If you are from a state other than Uttar Pradesh, then you can apply for scholarship run in your state, otherwise you can apply under National Scholarship Scheme“.

Get information about National scholarship scheme by clicking here. 4

Q 2.1. STUDENTS WHO HAVE FAILED IN THE EXAM CAN APPLY ONLINE FOR UTTAR PRADESH SCHOLARSHIP?

“No” If you have not passed your previous exam then you will be deprived of taking advantage of the scholarship scheme.

The benefit of the scholarship scheme is given only to the needy and deserving students. (Those who have passed the exam)

Q 3.1. AFTER FINALIZING UP SCHOLARSHIP ONLINE, IS IT MANDATORY TO SUBMIT THE FINAL PRINT TO THE SCHOOL OR INSTITUTION?

“yes” if you scholarship are required to submit the form to their educational institution after applying online if you want to take advantage of.

Q 4.1 CAN UP SCHOLARSHIP ONLINE BE APPLIED THROUGH MOBILE?

“Yes” you state scholarships can only apply online from their mobile to take advantage of.

Q 5.1. WHETHER UP SCHOLARSHIP STATUS CHECK  CAN BE SEEN FROM ONLINE MOBILE.

Yes, you can see UPscholarship status check online from mobile, for this you have to go to the official website of UPscholarship and put your application number and check the status of your application.

Q 6.1. WHAT IS UP SCHOLARSHIP RENEWAL?

UPscholarship renewal is a process in which the Uttar Pradesh government allows existing scholarship holders to renew their scholarship amount. (UPscholarship renewal) Every year, the state government announces several scholarships for students who are to complete their education at both pre-matriculation and post-matriculation levels of Uttar Pradesh domicile. (UPscholarship renewal)

It opens its online scholarship and fee reimbursement system for both UP scholarship renewal applications and new applications. Students belonging to SC, ST, OBC, general and minority communities can apply for these scholarships.

नोट:- आज के इस एक आर्टिकल में हमने आपको बताया ।

उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति योजना , UP scholarship form , UP scholarship online apply, UP scholarship status check , UP scholarship renewal , UP scholarship last date , UP scholarship renewal , scholar up , UP scholarship online apply

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Amar Gupta

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥

🔥 Facebook PageClick Here
🔥 InstagramClick Here
🔥 Telegram Channel TechguptaClick Here
🔥 Telegram Channel Sarkari YojanaClick Here
🔥 TwitterClick Here
🔥 Website Click Here

 

 

FAQ UP Scholarship Apply , UP scholarship renewal

✔️ UP scholarship renewal क्या होता है ?

UP scholarship renewal एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें उत्तर प्रदेश सरकार मौजूदा छात्रवृत्ति धारकों को अपनी छात्रवृत्ति राशि को नवीनीकृत ( UP scholarship renewal ) करने की अनुमति देती है। हर साल, राज्य सरकार उन छात्रों के लिए कई छात्रवृत्तियों की घोषणा करती है जो उत्तर प्रदेश के अधिवास के पूर्व-मैट्रिक और पोस्ट-मैट्रिक दोनों स्तरों पर अपनी शिक्षा को पूरा करने के लिए हैं। यह अपनी ऑनलाइन छात्रवृत्ति और शुल्क प्रतिपूर्ति प्रणाली को UP scholarship renewal अनुप्रयोगों और नए अनुप्रयोगों दोनों के लिए खोलता है। ( UP scholarship renewal ) एससी, एसटी, ओबीसी, सामान्य और अल्पसंख्यक समुदाय से संबंधित छात्र इन छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं।

✔️ क्या UP scholarship status check Online मोबाइल से देखा जा सकता है ?

जी “हां” आप UP scholarship status check Online मोबाइल से देख सकते हैं इसके लिए आपको UP scholarship की आधिकारिक वेबसाइट पर जानी होगी और अपना एप्लीकेशन नंबर डाल अपने आवेदन की स्थिति को जांच लेना होगा ।

✔️ क्या UPscholarship online apply मोबाइल से की जा सकती है ?

जी “हां” आप scholar up का लाभ लेने के लिए अपने मोबाइल से ही ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ।

✔️ AFTER FINALIZING UPSCHOLARSHIP ONLINE, IS IT MANDATORY TO SUBMIT THE FINAL PRINT TO THE SCHOOL OR INSTITUTION?

“yes” if you scholarship are required to submit the form to their educational institution after applying online if you want to take advantage of.

✔️ UPscholarship online करने के बाद फाइनल प्रिंट को विद्यालय या संस्था में जमा करना अनिवार्य है ?

जी “हां” अगर आप scholar up का लाभ लेना चाहते हैं तो ऑनलाइन आवेदन करने के बाद अपनी शैक्षणिक संस्था में फॉर्म को जमा करना काफी अनिवार्य है ।

✔️ STUDENTS WHO HAVE FAILED IN THE EXAM CAN APPLY ONLINE FOR UTTAR PRADESH SCHOLARSHIP?

“No” If you have not passed your previous exam then you will be deprived of taking advantage of the scholarship scheme.
The benefit of the scholarship scheme is given only to the needy and deserving students. (Those who have passed the exam)

✔️ जो विद्यार्थी परीक्षा में फेल हो गए हैं क्या वह उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ?

“नहीं” अगर आपने अपनी पिछली परीक्षा को पास नहीं किया है तो आप स्कॉलरशिप योजना का लाभ लेने से वंचित रहेंगे ।
स्कॉलरशिप योजना का लाभ केवल जरूरतमंद और योग्य छात्रों को ही दिया जाता है । (जिन्होंने परीक्षा को उत्तरण किया हो )

✔️ क्या सभी राज्य के विद्यार्थी यूपी स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ? scholarship online Apply

“नहीं” ऐसा नहीं है उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप के लिए आवेदन केवल उत्तर प्रदेश राज्य के विद्यार्थी ही कर सकते हैं । अगर आप उत्तर प्रदेश के अलावा किसी और राज्य से हैं तो आप अपने राज्य में चलाए जाने वाले स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं अन्यथा आप “नेशनल स्कॉलरशिप स्कीम” के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं ।
National scholarship scheme के बारे में जानकारी यहां क्लिक कर प्राप्त करें । ↗

Continue Reading

टेक्नोलॉजी

CSC TO 10 SERVICE IN 2021 || सीएससी की 10 बड़ी सर्विस 2021 में

Published

on

CSC-Top-10-Service

CSC TO 10 SERVICE IN 2021 || सीएससी की 10 बड़ी सर्विस 2021 में

इस पोस्ट में क्या है ?

CSC TOP 10 SERVICE || csc big 10 service || CSC NEW SERVICE in 2021 || CSC AADHAR SERVICE 2021 || CSC REGISTRATIONS 2021

इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताने जा रहे हैं सीएससी में 10 बड़ी सर्विसेज है जो 2021 में बहुत ही फायदे देने वाले हैं।। 2021 में सीएससी ने कमाल की दर सर्विसेज चालू करेगी और 10 ऐसी सर्विस इसके ऊपर बात करने जा रहे हैं जो अभी तक जैसी में चल रही है।।

सीएससी की सर्विसेस वही लोग हुई यूज कर सकते हैं जिससे सीआईडी मिला हो।।

सीएससी आईडी लेने की कई तरह के फायदे होते हैं जैसे में:- गांव या शहर या छोटी गांव में जाकर किसी भी सर्विसेज काका और अच्छी कमाई भी कर सकते हैं जैसे मैं, आधार कार्ड, कार्ड, वोटर आईडी, बैंक के अकाउंट, पैसे निकालना वह डालना, यदि जैसे सर्विसेज दी जाती है शशि के माध्यम से सीएससी रजिस्ट्रेशन करने की कुछ पुरुष है जिसे आप को फॉलो करना बेहद जरूरी है।।

सीसी की टॉप टेन सर्विसेज क्या है।।

  • 1. इंसुरेंस फैसिलिटी ( insurance services )
  • 2. प्रीमियम कलेक्शन सर्विस ऑफ इंश्योरेंस कंपनीज लाइक, sBI, iCICI prudential, Aviva DHFL, and other
  • 3. Ayushman Bharat scheme
  • 4. pm Kisan Yojana
  • 5. PMG Disha
  • 6. railway ticket
  • 7. NSDL PAN card
  • 8. digipay
  • 9. Bharat bill payment
  • 10. CSC academy
इंसुरेंस फैसिलिटी ( insurance services )Click Here
प्रीमियम कलेक्शन सर्विस ऑफ इंश्योरेंस कंपनीज लाइक, sBI, iCICI prudential, Aviva DHFL, and otherClick Here
Ayushman Bharat schemeClick Here
pm Kisan YojanaClick Here
PMG DishaClick Here
railway ticketClick Here
NSDL PAN cardClick Here
digipayClick Here
Bharat bill paymentClick Here
CSC academyClick Here

सीएससी की याददाश्त सबसे ज्यादा चलने वाली सर्विसेस है जो भारत में काफी अच्छा नाम वह शान कमाते आ रहे हैं और ऐसे सीएससी बहुत सारी सर्विसेस ला रही है जैसे मैं मैं आपको बताने जा रहा हूं नीचे कि कौन-कौन से सर्विसेज आने वाली है सीसी में

CSC top 10 coming soon services 2021.

  • 1. voter print all state
  • 2. aawas Yojana
  • 3. NSDL PAN card service
  • 4. Aadhar service all state
  • 5. banking point
  • 6. fibre net
  • 7. jati awasiya print
  • 8. quick e PAN card service
  • 9. e-district service all state live
  • 10. driving licence print service

CSC REGISTRATIONS 2021

यह ताश आने वाली सर्विसेस है जो 2021 तक सभी सीएससी VLE के पोर्टल में देखने को मिल जाएंगे।।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आता है तो अपने दोस्तों के साथ साझा जरूर करें ताकि वह भी इस आर्टिकल के माध्यम से सीएससी के बारे में अधिक से अधिक जान सकें और सीएससी पर अच्छे से अच्छे काम करें और अच्छे से अच्छे कमाई करने की कोशिश करें धन्यवाद।।

 

CSC TO 10 SERVICE IN 2021 || सीएससी की 10 बड़ी सर्विस 2021 में

CSC TOP 10 SERVICE || csc big 10 service || CSC NEW SERVICE in 2021 || CSC AADHAR SERVICE 2021 || CSC REGISTRATIONS 2021

इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताने जा रहे हैं सीएससी में 10 बड़ी सर्विसेज है जो 2021 में बहुत ही फायदे देने वाले हैं।। 2021 में सीएससी ने कमाल की दर सर्विसेज चालू करेगी और 10 ऐसी सर्विस इसके ऊपर बात करने जा रहे हैं जो अभी तक जैसी में चल रही है।।

सीएससी की सर्विसेस वही लोग हुई यूज कर सकते हैं जिससे सीआईडी मिला हो।।

सीएससी आईडी लेने की कई तरह के फायदे होते हैं जैसे में:- गांव या शहर या छोटी गांव में जाकर किसी भी सर्विसेज काका और अच्छी कमाई भी कर सकते हैं जैसे मैं, आधार कार्ड, कार्ड, वोटर आईडी, बैंक के अकाउंट, पैसे निकालना वह डालना, यदि जैसे सर्विसेज दी जाती है शशि के माध्यम से सीएससी रजिस्ट्रेशन करने की कुछ पुरुष है जिसे आप को फॉलो करना बेहद जरूरी है।।

सीसी की टॉप टेन सर्विसेज क्या है।।

  • 1. इंसुरेंस फैसिलिटी ( insurance services )
  • 2. प्रीमियम कलेक्शन सर्विस ऑफ इंश्योरेंस कंपनीज लाइक, sBI, iCICI prudential, Aviva DHFL, and other
  • 3. Ayushman Bharat scheme
  • 4. pm Kisan Yojana
  • 5. PMG Disha
  • 6. railway ticket
  • 7. NSDL PAN card
  • 8. digipay
  • 9. Bharat bill payment
  • 10. CSC academy
इंसुरेंस फैसिलिटी ( insurance services )Click Here
प्रीमियम कलेक्शन सर्विस ऑफ इंश्योरेंस कंपनीज लाइक, sBI, iCICI prudential, Aviva DHFL, and otherClick Here
Ayushman Bharat schemeClick Here
pm Kisan YojanaClick Here
PMG DishaClick Here
railway ticketClick Here
NSDL PAN cardClick Here
digipayClick Here
Bharat bill paymentClick Here
CSC academyClick Here

सीएससी की याददाश्त सबसे ज्यादा चलने वाली सर्विसेस है जो भारत में काफी अच्छा नाम वह शान कमाते आ रहे हैं और ऐसे सीएससी बहुत सारी सर्विसेस ला रही है जैसे मैं मैं आपको बताने जा रहा हूं नीचे कि कौन-कौन से सर्विसेज आने वाली है सीसी में

CSC top 10 coming soon services 2021.

  • 1. voter print all state
  • 2. aawas Yojana
  • 3. NSDL PAN card service
  • 4. Aadhar service all state
  • 5. banking point
  • 6. fibre net
  • 7. jati awasiya print
  • 8. quick e PAN card service
  • 9. e-district service all state live
  • 10. driving licence print service

 

यह ताश आने वाली सर्विसेस है जो 2021 तक सभी सीएससी VLE के पोर्टल में देखने को मिल जाएंगे।।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आता है तो अपने दोस्तों के साथ साझा जरूर करें ताकि वह भी इस आर्टिकल के माध्यम से सीएससी के बारे में अधिक से अधिक जान सकें और सीएससी पर अच्छे से अच्छे काम करें और अच्छे से अच्छे कमाई करने की कोशिश करें धन्यवाद।।

 

CSC TO 10 SERVICE IN 2021 || सीएससी की 10 बड़ी सर्विस 2021 में

CSC TOP 10 SERVICE || csc big 10 service || CSC NEW SERVICE in 2021 || CSC AADHAR SERVICE 2021 || CSC REGISTRATIONS 2021

इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताने जा रहे हैं सीएससी में 10 बड़ी सर्विसेज है जो 2021 में बहुत ही फायदे देने वाले हैं।। 2021 में सीएससी ने कमाल की दर सर्विसेज चालू करेगी और 10 ऐसी सर्विस इसके ऊपर बात करने जा रहे हैं जो अभी तक जैसी में चल रही है।।

सीएससी की सर्विसेस वही लोग हुई यूज कर सकते हैं जिससे सीआईडी मिला हो।।

सीएससी आईडी लेने की कई तरह के फायदे होते हैं जैसे में:- गांव या शहर या छोटी गांव में जाकर किसी भी सर्विसेज काका और अच्छी कमाई भी कर सकते हैं जैसे मैं, आधार कार्ड, कार्ड, वोटर आईडी, बैंक के अकाउंट, पैसे निकालना वह डालना, यदि जैसे सर्विसेज दी जाती है शशि के माध्यम से सीएससी रजिस्ट्रेशन करने की कुछ पुरुष है जिसे आप को फॉलो करना बेहद जरूरी है।।

सीसी की टॉप टेन सर्विसेज क्या है।।

  • 1. इंसुरेंस फैसिलिटी ( insurance services )
  • 2. प्रीमियम कलेक्शन सर्विस ऑफ इंश्योरेंस कंपनीज लाइक, sBI, iCICI prudential, Aviva DHFL, and other
  • 3. Ayushman Bharat scheme
  • 4. pm Kisan Yojana
  • 5. PMG Disha
  • 6. railway ticket
  • 7. NSDL PAN card
  • 8. digipay
  • 9. Bharat bill payment
  • 10. CSC academy
इंसुरेंस फैसिलिटी ( insurance services )Click Here
प्रीमियम कलेक्शन सर्विस ऑफ इंश्योरेंस कंपनीज लाइक, sBI, iCICI prudential, Aviva DHFL, and otherClick Here
Ayushman Bharat schemeClick Here
pm Kisan YojanaClick Here
PMG DishaClick Here
railway ticketClick Here
NSDL PAN cardClick Here
digipayClick Here
Bharat bill paymentClick Here
CSC academyClick Here

सीएससी की याददाश्त सबसे ज्यादा चलने वाली सर्विसेस है जो भारत में काफी अच्छा नाम वह शान कमाते आ रहे हैं और ऐसे सीएससी बहुत सारी सर्विसेस ला रही है जैसे मैं मैं आपको बताने जा रहा हूं नीचे कि कौन-कौन से सर्विसेज आने वाली है सीसी में

CSC top 10 coming soon services 2021.

  • 1. voter print all state
  • 2. aawas Yojana
  • 3. NSDL PAN card service
  • 4. Aadhar service all state
  • 5. banking point
  • 6. fibre net
  • 7. jati awasiya print
  • 8. quick e PAN card service
  • 9. e-district service all state live
  • 10. driving licence print service

 

यह ताश आने वाली सर्विसेस है जो 2021 तक सभी सीएससी VLE के पोर्टल में देखने को मिल जाएंगे।।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आता है तो अपने दोस्तों के साथ साझा जरूर करें ताकि वह भी इस आर्टिकल के माध्यम से सीएससी के बारे में अधिक से अधिक जान सकें और सीएससी पर अच्छे से अच्छे काम करें और अच्छे से अच्छे कमाई करने की कोशिश करें धन्यवाद।।

 

How can I check my CSC status?

Enter the following details to know the status of your application for registration as a VLE.
Enter the application reference number that was shared on your email address post the submission of the application form.
Enter captcha.
Proceed to click on submit.

What are the benefits of CSC center?

A CSC is an IT enable front-end delivery points for Government, private and social sector services to rural citizens of India in an integrated and seamless manner. A CSC is managed by Local unemployed, educated youth providing opportunities for direct and indirect employment

What is CSC in election?

To improve voter enrolment in Elections, the Election Commission of India has partnered with CSC SPV for delivery of various Electoral Registration Services through CSCs. … The E-District projects intend to provide Government services to citizens through Common Service Centers (CSC) which are easily accessible

What is CSC registration?

VLE Registration on CSC (common service Centre)
Name of the Scheme
Common Service Centre (CSC) Scheme
Article category
Apply for CSC online Digital Seva Registration 2020
Year of approval
2006
Area covered
PAN India
Mode of registration
Online

How can I get CSC ID?

Apply for CSC Center Online
Open the CSC Portal i.e. www.csc.gov.in.
Click on “Interested to become a CSC” on the left side of the page.
Click on Link given ” For CSC Registration, Click Here”
Enter the Aadhar Number in required box.
After that choose the authentication Option from IRIS/ Finger Print/ One Time Password. …
Click on Generate OTP
CSC REGISTRATIONS 2021, CSC AADHAR SERVICE 2021

Continue Reading

मोदी न्यूज़

Pm kisan Portal , अकाउंट में नहीं आए 6000 रुपये तो यहां करें शिकायत

Published

on

Pm kisan Portal , Pmkisan.gov.in से हट गया Farmer’s Corner का ऑप्शन जाने अब कैसे चेक होगा पीएम किसान स्टेटस ?

इस पोस्ट में क्या है ?

Pm kisan Portal || Pm Kisan CSC Login || PM Kisan Helpline Number || Pmkisan.gov.in  || PM Kisan App

PM Kisan Portal ( Pmkisan.gov.in PM Kisan list ) Farmer’s corner के ऑप्शन को हटा दिया गया है यानी अब प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत नाही पीएम किसान नया रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन हो सकता है और ना ही पीएम किसान स्टेटस चेक की जा सकती हैं । तो इसका क्या उपाय हैं आज हम आपको पीएम किसान स्टेटस चेक कैसे करना है इसकी जानकारी देंगे । Pm Kisan CSC Login ( Pm Kisan Old Version App )

Pm kisan Portal || Pm Kisan CSC Login || PM Kisan Helpline Number || Pmkisan.gov.in  || PM Kisan App

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: अकाउंट में नहीं आए 6000 रुपये तो यहां करें शिकायत, जानिए कैसे

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार की किसानों के लिए शुरू की गई सबसे बड़ी योजना प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से अब तक 11.17 करोड़ किसानों को खेती के लिए सीधे उनके बैंक अकाउंट में पैसा भेजा है. इस योजना से देश के 14.5 करोड़ खेतिहरों को इसका लाभ दिया जाना है. अगर किसी किसान को इस स्कीम के तहत पैसा नहीं मिला है तो चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आप अब केंद्रीय कृषि मंत्रालय (Ministry of Agriculture) से इसकी शिकायत कर सकते हैं. Also Read – PM kisan Samman Yojana News: इस दिन से सरकार किसानों के खाते में भेजेगी 2000 रुपये की किस्त, पैसा लेने से पहले इस बात का रखें खास ध्यान

आपको बात दें कि केंद्र सरकार की ओर से शुरू की गई ये किसानों से जुड़ी सबसे बड़ी योजना है और सरकार की कोशिश है कि हर असली किसान को इसका लाभ मिले ताकि खेती-किसानी में संकट का दौर खत्म हो जाए. Also Read – PM Kisan Samman Nidhi scheme: किसानों के अकाउंट में जल्द आ आएंगे और 2000 रुपये, ऐसे करें चेक..

अकाउंट में नहीं गए रुपये तो यहां करें शिकायत, तुरंत होगा समाधान Also Read – PM Kisan Credit Card Loan: PM किसान क्रेडिट कार्ड से बिना शर्त डेढ़ लाख तक का मिल रहा है लोन, इन बैंकों में कर सकते हैं अप्लाई

अगर आपके अकाउंट में रुपये नहीं आए हैं तो आपको सबसे पहले अपने क्षेत्र के लेखपाल और कृषि अधिकारी से संपर्क करना होगा और उन्हें इसकी जानकारी देनी होगी. अगर आपकी बातें ये लोग नहीं सुनते हैं तो आप इससे जुड़ी हेल्पलाइन पर भी फोन कर सकते हैं.  सोमवार से शुक्रवार तक आप पीएम-किसान हेल्प डेस्क (PM-KISAN Help Desk) के ई-मेल (Email) [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं. वहां से भी न बात बने तो इस सेल के फोन नंबर 011-23381092 (Direct HelpLine) पर फोन करें.

केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी का कहना है कि अगर किसी असली किसान भाई के बैंक अकाउंट में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम का पैसा नहीं पहुंच रहा है तो इसका समाधान करवाया जाएगा. उन्होंने कहा कि अगर किसान के खाते में पैसा पहुंचा नहीं है या फिर कोई टेक्निकल दिक्कत है तो उसे हर हाल में ठीक करवाया जाएगा. उन्होंने कहा, ‘हमारी कोशिश है कि इसका हर किसान को लाभ मिले. इसके लिए अपना स्टेटस चेक करने और खुद आवेदन करने की सुविधा भी दी गई है.’

चौधरी ने बताया कि इस योजना के वेलफेयर सेक्शन (Farmer’s Welfare Section) में संपर्क कर सकते हैं. दिल्ली में इसका फोन नंबर है 011-23382401, जबकि ई-मेल आईडी ([email protected]) है.

हेल्पलाइन नंबर से सीधे मंत्रालय से संपर्क करने की ये है सुविधा

आपकी मदद के लिए एक है हेल्पलाइन नंबर. जिसके जरिए देश के किसी भी हिस्से का किसान सीधे कृषि मंत्रालय से संपर्क कर सकता है.

पीएम किसान टोल फ्री नंबर: 18001155266

पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर:155261

पीएम किसान लैंडलाइन नंबर्स: 011—23381092, 23382401

पीएम किसान की नई हेल्पलाइन: 011-24300606

पीएम किसान की एक और हेल्पलाइन है: 0120-6025109

ई-मेल आईडी: [email protected]

PM Kisan Portal से हटा दिया गया Pm Kisan Farmer’s corner का ऑप्शन ।

PM Kisan Portal ( Pmkisan.gov.in) अभी आप जाकर चेक करें तो आपको यहां पर Pm Kisan Farmer’s corner का ऑप्शन नहीं देखने को मिलेगा । Pm Kisan Farmer’s corner के ऑप्शन को हटा देने से आप बहुत सारे लाभ नहीं ले पाएंगे ।

सरकार के द्वारा PM Kisan Portal से Pm Kisan Farmer’s corner का ऑप्शन क्यों हटाया गया है इसकी अभी कोई पुष्टि नहीं की गई है और ना ही मंत्रालय के द्वारा इसके ऊपर कोई बयान जारी किया गया है । लेकिन अगर अभी आप PM Kisan Portal पर जाकर Menu Bar को देखते हैं तो वहां आपको Pm Kisan Farmer’s corner का Option नहीं दिखाई देगा ।

Pm Kisan ,Pm Kisan App , Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Yojana Application
Pradhanmantri jandhan khata, pm ujjwala, Kisan Samman Nidhi का पैसा मिला या नहीं कैसे जांचे ।
Pm Kisan Kcc Limit, Kisan Credit Card Limit, प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना ।
Pm Kisan Yojana, पीएम किसान की छठी किस्त जारी | लेकिन इन लोगों को नहीं मिलेगा लाभ, इस लिस्ट में चेक करें अपना नाम।
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की स्कीम की रकम अब ₹24000 करने जा रही है

अब किसानों को होगी ज्यादा समस्या !

जैसा की आप लोगों को पता चल ही गया होगा कि PM Kisan Portal से Pm Kisan Farmer’s corner के ऑप्शन के साथ Pm Kisan CSC Login ( Pm Kisan CSC Login ) का भी ऑप्शन हटा दिया गया है यानी अब किसान ना ही ऑनलाइन खुद से पीएम किसान के लिए आवेदन कर पाएंगे और ना ही नजदीकी सीएससी केंद्र पर जाकर ।

साथ ही किसान Pm Kisan Status की भी जानकारी नहीं प्राप्त कर पाएंगे लेकिन आगे हम आपको एक ऐसा तरीका बताएंगे जिसे अपनाकर आप अभी भी पीएम किसान स्टेटस को जान पाओगे ।

Pm Kisan Farmer’s corner ऑप्शन हटा दिया गया तो अब आप ऑनलाइन पीएम किसान स्टेटस भी नहीं देख पाओगे ।

पीएम किसान स्टेटस कैसे देखें ? Pm Kisan Status check Without Pm Kisan Farmer’s corner Options

दोस्तों यहां पर हम आपको दो प्रक्रिया दे रहे हैं जिसको अपना कर आप पीएम किसान स्टेटस को देख सकते हैं ।

Pm Kisan Status Check 2020 , इस तरीके से जाने पीएम किसान का स्टेटस , PM kisan Portal से हट गया Farmer’s Corner का Option

अगर आप Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme के लाभार्थी हैं ( Pm Kisan CSC Login ) तो आपको पता होगा PM Kisan Portal से Farmer’s Corner के Option को हटा दिया गया है तो अब आप अपना PM Kisan status check 2020 कैसे कर सकते हैं । इस आर्टिकल में हम आपको ऐसी प्रक्रिया बताएंगे जिसे अपनाकर आप PM Kisan status Check 2020 की जानकारी पा सकते हैं ।

Pmkisan.gov.in Status Check , Pm Kisan 5 वीं किस्त कैसे देखे । Pm Kisan Status check New Process

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर एक बहुत बड़ा बदलाव कर दिया गया है ।
pmkisan.gov.in की वेबसाइट से Farmer’s Corner के Option को हटा दिया गया है यानी अब किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर PM Kisan status नहीं चेक कर पाएंगे ।

Pm kisan Portal || Pm Kisan CSC Login || PM Kisan Helpline Number || Pmkisan.gov.in  || PM Kisan App

pmkisan.gov.in Farmer’s corner Option
जैसा की आप सभी को पता है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत केंद्र सरकार के द्वारा किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए की गई ।

इस योजना के संचालन और किसानों तक योजना संबंधित जानकारी पहुंचाने के लिए सरकार के द्वारा PM Kisan Portal बनाया गया जिसकी आधिकारिक लिंक pmkisan.gov.in रखी गई ।

PM Kisan Portal यानी कि pmkisan.gov.in पर बहुत सारे ऑप्शन बनाए गए थे जिसके अंतर्गत एक ऑप्शन Farmer’s corner का भी था । Pm Kisan CSC Login

Farmer’s corner के अंतर्गत बहुत सारे ऑप्शन थे जिससे किसान बहुत सारी जानकारी योजना के संबंधित प्राप्त कर सकते थे जिसमें था PM kisan status check , सरकार के द्वारा अभी PM Kisan Portal पर से Farmer’s Corner Option को हटा दिया गया है जिससे किसान अभी PM Kisan status चेक नहीं कर पा रहे हैं ।

नोट :- आप अगर इसकी पुष्टि करना चाहते हैं तो pmkisan.gov.in पर जाकर अभी चेक कर सकते हैं आपको Farmer’s corner का Option देखने को नहीं मिलेगा ।

ऐसे में यह सवाल खड़ा होता है कि किसान PM Kisan Samman Nidhi Status को कैसे चेक कर पाए । किसान कैसे जान पाए कि पीएम किसान के तहत आने वाली अगली किस्त या PM Kisan fifth installment उनको मिली या नहीं ?

यह सवाल भी लाजमी ही है तो चलिए जानते हैं ऑप्शन हट जाने के बाद आप PM Kisan status check 2020 कैसे कर सकते हैं ।

PM Kisan status Check करने का नया तरीका । PM kisan status check 2020

अगर आप अभी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत PM kisan status check 2020 करना चाहते हैं तो इसके लिए दो ऑप्शन मौजूद हैं एक Application के माध्यम से और दूसरा Pm kisan Helpline number पर कॉल करके । Pm Kisan CSC Login

चलिए दोनों ऑप्शन के बारे में विस्तार से जानते हैं ।

PM kisan status application की सहायता से कैसे देखें । PM Kisan Status Check by PM Kisan Application.

अगर आप PM kisan application की सहायता से PM kisan status को देखना चाहते हैं तो इसके लिए भी एक शर्त रखी गई हैं ।

अगर आप PM Kisan App के Latest version को download कर Pm kisan Status check करने की कोशिश करते हैं तो आप नहीं कर पाएंगे ।

ऐसा करने के लिए आपको PM Kisan App का Old version ही इंस्टॉल करना होगा ।

चलिए हम आपको PM Kisan App Old Version Download करने की प्रक्रिया और PM Kisan status check 2020 करने की प्रक्रिया बताते हैं ।

 

PM Kisan App Old Version Download

  • ➡️ PM Kisan App Old Version Download करने के लिए यहां पर दिए गए लिंक पर क्लिक करें । ↗️
  • ➡️ लिंक पर क्लिक करते ही आप Google drive पर चले जाएंगे जहां पर आप को download करें के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा । जैसा यहां देख सकते हैं । 
  • ➡️ अब आपके सामने PM farmer app apk file download होनी शुरू हो जाएगी ।
  • ➡️ डाउनलोड होने के बाद आपको इस पर क्लिक करना होगा और Install के बटन पर क्लिक करना होगा ।
  • ➡️ Install का बटन आपको तभी दिखाई देगा जब आप अपने फोन में Install applications from unknown sources के Option को चालू रखोगे ।
  • ➡️ यह ऑप्शन आपको कहीं ढूंढने की आवश्यकता नहीं है जैसे ही आप PM Kisan app apk file को download कर इस पर क्लिक करोगे आपको यह ऑप्शन दिखाई देगा बस आपको Allow करना है ।
  • ➡️ Allow करने के बाद आपको PM Kisan App Open करना है ।
  • ➡️ Pm kisan App open करने के बाद आपको यहां पर बहुत सारे ऑप्शन देखने को मिलेंगे उसी में एक ऑप्शन होगा Beneficiary Status check
  • ➡️ PM Kisan status check 2020 करने के लिए आपको Benefit status check वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा । जैसा नीचे दिखाया गया है ।
Portal Namepmkisan.gov.in
Launched ByDepartment Of Farmer Welfare
BeneficiariesFarmers
Procedure for viewing Beneficiary ListOnline
Pm kisan Status Check HelpLine Number1800115526
Pm Kisan Old Version App Download  Click Here
Pm KIsan Portal Farmer’s Corner Option  Removed
Objective6,000 rupees Assistant Amount
BenefitsFinancial assistance to farmers
CategoryCentral Govt. Scheme
Official Websitewww.pmkisan.gov.in/

 

  • ➡️ अब यहां पर आपको सबसे पहले चयन करना होगा कि आप Pm kisan status अपने Mobile Number या अपने Bank Account Number या फिर अपने Aadhar Card Number के जरिए देखना चाहते हैं ।
  • ➡️ आपके पास इन तीनों में से जो मौजूद हो उसका चयन करें और नीचे वाले बॉक्स में उसकी संख्या दर्ज करें । नंबर दर्ज करने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा जैसे ही आप सबमिट करोगे आपके सामने PM Kisan status खुलकर आ जाएगा ।

 

नोट :- ध्यान दें यह ऑप्शन एक बार में शायद ही काम करें तो आपको दो तीन बार सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा ।

VIDEO :- PM Kisan status check 2020 एप्लीकेशन कैसे डाउनलोड करनी है और स्टेटस कैसे चेक करनी है इसकी जानकारी आप नीचे वीडियो देखकर भी प्राप्त कर सकते हैं ।

SUBSCRIBE NOW

LATEST PM KISAN UPDATE

2 . PM Kisan Helpline Number पर कॉल कर पीएम किसान स्टेटस की जानकारी प्राप्त करना ।

जी हां अगर Pm Kisan App के माध्यम से आप Pm kisan Status देख पाने में असमर्थ है या आपका Pm kisan Status सही नहीं दिखा रहा है तो आप PM Kisan status की जानकारी PM Kisan Helpline Number पर कॉल कर भी प्राप्त कर सकते हैं ।

PM Kisan Helpline Number 1800115526 पर आप को कॉल करना है और सभी विकल्प को ध्यान पूर्वक सुनकर स्टेटस जाने वाले विकल्प का चयन करना है ।

पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर आप स्टेटस जान सकते हैं चलिए इसकी भी प्रक्रिया थोड़ी विस्तार में समझ लेते हैं ।

सबसे पहले आपको पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर 1800115526 पर कॉल करना होगा और यहां अपना भाषा का चयन करना होगा इसके बाद आप या तो अपना पीएम किसान में लिंक मोबाइल नंबर जो 10 अंकों का होगा उसका चयन करेंगे या फिर यहां पर आपको अपना पीएम किसान में लिंक 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करना होगा ।

जैसे ही आप मोबाइल नंबर या फिर अपना आधार नंबर दर्ज कर आगे बढ़ने के लिए एक पर क्लिक करते हैं आपका पीएम किसान स्टेटस आपको यहां कंप्यूटरीकृत वॉइस मैसेज के माध्यम से बता दिया जाता है ।

नोट :- PM Kisan Helpline Number 1800115526 पर ही आपको कॉल करना है और कॉलिंग कि समय भी आपको सुबह 10:00 बजे से शाम 4:00 बजे के बीच ही करनी है ।

घर बैठे देखे खता में पैसा आया नहीं कोरोना सहायता वह????????


FAQ PM KISAN STATUS CHECK

Q 1. पीएम किसान स्टेटस वर्तमान में कैसे चेक करें ?

वर्तमान में PM Kisan status आप दो माध्यम से चेक कर सकते हैं पहला पीएम किसान एप्लीकेशन के पुराने वर्जन को इंस्टॉल करके दूसरा आप पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके ।

Q 2 . पीएम किसान का पुराना वाला एप्लीकेशन कहां से डाउनलोड करें ?

पीएम किसान का पुराना वाला एप्लीकेशन आप प्ले स्टोर से डाउनलोड नहीं कर सकते हैं इसके लिए आप यहां दिए गए लिंक का प्रयोग करें । ↗️

Q 3. PM Kisan Portal Farmer’s corner Option क्यों हटा दिया गया ?

सरकार के द्वारा इसके ऊपर अभी कोई जानकारी नहीं दी गई है हो सकता है किसी तकनीकी खराबी के चलते इस ऑप्शन को हटाया गया हो या यह भी हो सकता है कि इसके जगह कुछ और नया ऑप्शन सरकार लाना चाह रही हो । लेकिन वर्तमान में PM Kisan Portal से Farmer’s corner के Option को हटा दिया गया है ।

Q 4. pmkisan.gov.in 5वी किस्त कैसे चेक करें ?

PM kisan 5 वीं किस्त भी आप PM kisan status की जानकारी प्राप्त कर ही जांच सकते हैं ।


नोट :- आज हमने आपको पीएम किसान स्टेटस नए तरीके से कैसे जांचना है इसकी जानकारी दी ।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई है तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें ।
ऐसे ही आर्टिकल हम रोजाना अपनी वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by SANJIT GUPTA

Pm kisan Portal Pmkisan.gov.in

पीएम किसान स्टेटस वर्तमान में कैसे चेक करें ?

वर्तमान में PM Kisan status आप दो माध्यम से चेक कर सकते हैं पहला पीएम किसान एप्लीकेशन के पुराने वर्जन को इंस्टॉल करके दूसरा आप पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके ।

पीएम किसान का पुराना वाला एप्लीकेशन कहां से डाउनलोड करें ?

पीएम किसान का पुराना वाला एप्लीकेशन आप प्ले स्टोर से डाउनलोड नहीं कर सकते हैं इसके लिए आप यहां दिए गए लिंक का प्रयोग करें । ↗️

PM Kisan Portal Farmer’s corner Option क्यों हटा दिया गया ?

सरकार के द्वारा इसके ऊपर अभी कोई जानकारी नहीं दी गई है हो सकता है किसी तकनीकी खराबी के चलते इस ऑप्शन को हटाया गया हो या यह भी हो सकता है कि इसके जगह कुछ और नया ऑप्शन सरकार लाना चाह रही हो । लेकिन वर्तमान में PM Kisan Portal से Farmer’s corner के Option को हटा दिया गया है ।

pmkisan.gov.in 5वी किस्त कैसे चेक करें ?

PM kisan 5 वीं किस्त भी आप PM kisan status की जानकारी प्राप्त कर ही जांच सकते हैं ।

Continue Reading

मोदी न्यूज़

Bihar Board 10th 12th Exam 2021 Final Admit Card Download Matric Inter Admit Card

Published

on

bseb 12th admit card

Bihar Board 10th 12th Exam 2021 Final Admit Card Download Matric Inter Admit Card

Bihar Board Admit Card 2021 for Class 10th and 12th Available

So, Students will search class 10th Admit Card 2021 which  released on its official website and Bihar Board 12th Admit Card 2021 released on the official website also. 12th admit card download, bihar board admit card, BSEB 12th Admit Card 2021, bihar board exam 2021, 12th Admit Card online

Bihar Board 10th Admit Card2021:  10TH ADMIT CARD DOWNLOAD 
Bihar Board 12th Admit Card 2021:  12TH ADMIT CARDDOWNLOAD

How to check download BSEB 10th, 12th Admit Card 2021

Step.1– Candidates should visit the official website of BSEB

Step.2- Go to the candidate’s login section

Step.3- Fill in the login credentials and click

Step.4- The admit card will be displayed on the screen

Step.5- Check the Admit Card and download it for further need

बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा  के लिए प्रवेश पत्र 10 जनवरी को वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है निचे लिक से डाउनलोड कर सकते है । प्रैक्टिकल 20 से 22 जनवरी के बीच होगा। सैद्धान्तिक परीक्षाएं 17 से 24 फरवरी के बीच होंगी।

BSEB Exam Final Admit Card 2021 Download Link- 

Class 10th Matric Download – CLICK HERE

Class 12th Inter Download –  CLICK HERE

How To Download Bihar Board 10th Admit Card 2021

Bihar Board releases the admit card online at the school login. However, as per the reports this year board is going to allowed the students to download their admit card online. So, have a look at the steps to download the admit card online.,12th Admit Card online

¤ 10th Admit Card Download Website Link- CLICK HERE 

1st Step- Firstly, click on the link of admit card available on this page. Please note the link will get active as per the official declaration.

2nd Step- Once you click on the link a login window opens on your screen.

3rd Step- Here enter your school code, registration number and the date of birth in the space provided.

4th Step- Check all the details mentioned on your admit card very carefully.


 

→ बिहार बोर्ड की इन्टर परीक्षा  के लिए प्रवेश पत्र जनवरी के दुसरे सप्ताह में  वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जायेगा  निचे लिक से डाउनलोड कर सकते है । प्रैक्टिकल 10 से 21 जनवरी के बीच होगा। सैद्धान्तिक परीक्षाएं 03 से 13 फरवरी के बीच होंगी। 

How To Download Bihar Board 12th Inter Admit Card 2021

Bihar Board releases the admit card online at the school login. However, as per the reports this year board is going to allowed the students to download their admit card online. So, have a look at the steps to download the admit card online.,12th Admit Card online

bseb Admit Card 2021

♦ 12th AdmitCard Download Website Link- CLICK HERE 

1st Step- Firstly, click on the link of admit card available on this page. Please note the link will get active as per the official declaration.

2nd Step- Once you click on the link a login window opens on your screen.

3rd Step- Here enter your school code, registration number and the date of birth in the space provided.

4th Step- Check all the details mentioned on your 12th board admit card very carefully.

¤ 12TH ADMIT CARD LIKE TO BE RELEASE ACCORDING TO BOARD 

⇒ Available Admit Card – Coming Soon Next Week

12th Admit Carddownload link Official 


Bihar Board 10th admit card2021 download, Bihar Board 10th admitcard 2021,download pdf, Bihar Board admit card 2021 10th, Bihar Board 10th admit card2021 download pdf, BSEB 10th dummy admit card 2021, Bihar Board matric, admit card 2021, Bihar Board admit card 2021 12th, Bihar Board 10th Final Admit card 2021

Bihar Board 12th admit card 2021 download, Bihar Board 12th dummy admit card 2021, Bihar Board 12th admit card 2021 download, admit card Bihar Board 2021, BSEB 12th admit card 2021 download, Bihar Board 12th admit card 2021 download pdf, BSEB 12th board 12th Final admit card 2021 download, BSEB inter 2021 admit card


BSEB Exam Final Admit Card 2021 Download Link- 

Class 10th Matric Download – CLICK HERE

Class 12th Inter Download –  CLICK HERE


10TH 12TH MOBILE APP
Class 10thCLICK
Class 12thCLICK
10th Mobile AppCLICK
12th Mobile AppCLICK
Telegram ChannelCLICK
12TH BOARD SCIENCE STREAM
Physics CLICK
Chemistry CLICK
BiologyCLICK
Mathematics CLICK
Hindi 100CLICK
English 100 CLICK

12TH BOARD ARTS STREAM
History CLICK
GeographyCLICK
Economics CLICK
Political ScienceCLICK
Sociology CLICK
PsychologyCLICK

10TH (MATRIC) EXAM
Science CLICK
Social ScienceCLICK
Mathematics CLICK
Hindi CLICK
Sanskrit CLICK
English CLICK
Maithili CLICK
Non-Hindi CLICK

>> Bihar  Board 12th Exam इन्टर परीक्षा 2021 All Subject Model Set Paper With Latest Pattern Click Here 

Class 10th Board Exam 👉 Inter Exam All Subject Question

How to Download Bihar Board 10th 12th Exam 2021 Final Admit Card मैट्रिक इंटर परीक्षा फाइनल एडमिट कार्ड

Continue Reading
Advertisement
राज्य12 hours ago

Indira Gandhi aawas Yojana list 2020, iay.nic.in 2020-21 List, Pmay List,iay.nic.in reports

CSC LOGIN2 months ago

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की स्कीम की रकम अब ₹24000 करने जा रही है

CSC LOGIN2 weeks ago

CSC new registration 2021, CSC digital seva portal ID ,CSC registration process

बिजनेस1 month ago

National Scholarship Portal (NSP) 2020-21 NEW Process Online In CSC

मोदी न्यूज़2 months ago

Pm Kisan FPO Yojana,किसान उत्पादक संगठन,किसान एफपीओ योजना ।

CSC LOGIN3 months ago

CSC DIGITAL SEVA PORTAL ALL CONNECT LINK

CSC LOGIN2 weeks ago

How To Get Paytm BC Point , Paytm BC प्वाइंट कैसे लें , महीने की अच्छी कमाई ।

Pm Kisan Samman
सरकारी योजना3 months ago

Pm Kisan Samman Nidhi Yojana – किसान भाइयों को अब हर साल मिलेगा पूरे ₹10000′ ऐसे उठाई लाभ

CSC LOGIN12 hours ago

Digimail login CSC digimail password reset | डिजीमेल आईडी पासवर्ड कैसे चेंज करें |

सरकारी योजना2 months ago

DeenDayal upadhyay Kisan Kalyan Yojana || इस योजना के अंतर्गत किसानों को मिल रहा है बहुत ही का ब्याज पर लोन, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

Advertisement