प्रवासी मजदूरों के लिए बिहार में बना कंट्रोल रूम। टोल फ्री नंबर किस जरिए सरकार से मांग सकेंगे के मदद।।

प्रवासी मजदूरों के लिए बिहार में बना कंट्रोल रूम। टोल फ्री नंबर किस जरिए सरकार से मांग सकेंगे के मदद।।

corona sahayata 2021 || corona sahayata Maharashtra 2021 || arthik package 2021 || pm coronasahayata 2021 || lockdown sahayata 2021

प्रवासी श्रमिकों के लिए बिहार सरकार ने बनाया 24 घंटे चलने वाले कंट्रोल रूम। टोल फ्री नंबर जारी एक फोन कॉल पर मिलेंगे हर जरूरी और संभव मदद शर्म युक्त कोषांग में नियंत्रण कक्ष में श्रमिकों को मिलेंगे मदद। बिहार सरकार ने यह भी नोटिस जारी कर दी है जिन सभी को खाने पीने में समस्या हो वह टोलफ्री के जरिए भी मदद मांग सकते हैं उनको हर हाल में मदद किए जाएंगे खाने के सामान 24 घंटे घर में पहुंचाए जाएंगे।।

पटना: करुणा की भर्ती खत्री को देखते हुए शर्म संसाधन विभाग की ओर से प्रवासी श्रमिकों की मदद के लिए मंगलवार को श्रम योग कोषांग में कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। विभाग ने कंट्रोल रूम के लिए टोल फ्री नंबर 18003456 138 जारी किया है जिससे सर में कोई भी सूचना दे सकते कंट्रोल रूम के मुताबिक तीन शिफ्ट में विभागीय अधिकारियों और कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है श्रम संसाधन विभाग की ओर से मंत्री जीवेश कुमार ने कहा है कि विभाग की अवस्था में निबंधित श्रमिकों की सहायता दी जाएगी वह कंट्रोल रूम बनाया गया लेकिन जो शर्म एक निबंध ठीक नहीं है उनकी सहायता उद्योग विभाग एवं ग्रामीण विकास विभाग से की जाती है।

बिहार सरकार ने हर संभव मदद का दिया भरोसा सभी बिहार वासियों को।।

श्रम संसाधन विभाग की ओर से मंत्री जी पी एस कुमार ने बताया कि प्रदेश के समेत अन्य राज्यों में भी है पिछले साल लॉकडाउन की चलती प्रदेश की बड़ी जनसंख्या में श्रमिक फस गए थे तब राज्य सरकार ने कई माध्यम से श्रमिकों को मदद पहुंचाई थी। एक बार फिर करो ना महामारी का प्रभाव बहुत तेजी से बढ़ रहा है ऐसे में राज्य सरकार की ओर से बहुत बड़ी अपडेट आ रही है वहां उन्हें हर संभव मदद मुहैया कराने और यदि वह बिहार लौट ना चाहते हैं तो उनकी सहायता करने के उद्देश्य से राज्य सरकार ने श्रम योग का कोषांग में कंट्रोल रूम स्थापित कर टोल फ्री नंबर जारी कर दी है जिसकी मदद से घर लौट सकते हैं या किसी भी समस्या का समाधान पा सकते हैं।।

Maharashtra Corona Sahayata App Registration Form
Visit the official websiteClick Here
Registration Link DirectClick Here
Bihar Labour Card Apply 2021 Click Here

तीन शिफ्ट में काम करेगा परी कार्य व कर्मचारी बिहार के प्रवासी मजदूरों के लिए।।

विभाग के प्रधान सचिव मिहिर कुमार सिंह ने कंट्रोल रूम में अधिकारियों एवं कर्मचारियों को तीन शिफ्ट में ड्यूटी लगा दी है इसके लिए 30 अप्रैल तक ड्यूटी करने संबंधित रोज तभी जारी कर दिया गया है कंट्रोल रूम में चार-चार घंटे की शिफ्ट होगी जो सुबह 8:00 बजे से लेकर 12:00 बजे तक होगी उसके बाद दोपहर 12:00 बजे से 4:00 बजे तक होगी शाम 4:00 से 8:00 रात तक रहेगी कंट्रोल रूम में तैनात अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि फोन करने वाले हर प्रवासी श्रमिक को यथासंभव सहयोग और जानकारी दें।

lockdown sahayata 2021, arthik package 2021

बिहार प्रवासी मजदूरों को मिला एक और बड़ी खुशखबरी सरकार दे सकती है उन सभी को 1500 रुपए जाने कैसे मिलेगा।

हाल ही में करो ना वायरस की महामारी को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने अपनी राज्य में लॉकडाउन लगा दी है जिस वजह से प्रवासी मजदूर हुआ ऑटो रिक्शा चलाने वाले व्यक्तियों को बहुत ही समस्या हो रही है इन सभी को देखते हुए महाराज सरकार की ओर से बहुत बड़ी घोषणा की गई है जितने भी प्रवासी मजदूर वह ऑटो रिक्शा चलाने वाले होंगे उनको मदद की जाएंगे ऑटो रिक्शा चालक वालों को 1500 सो रुपए और आदिवासी परिवारों के लिए ₹2000 की राशि मुहैया कराई जाएगी धन्यवाद।

Leave a Comment