B.A Course ( बी ए कोर्स ) क्या है , कैसे करें पूरी जानकारी हिंदी में

B.A Course ( बी ए कोर्स ) क्या है , कैसे करें पूरी जानकारी हिंदी में

BA kya hai , bA kaise karen , bA kya hai in Hindi , bA kya hai Hindi me , bA kya hai Puri jankari , bA course kya hai , graduation kya hai , b.a करने के फायदे , b.a में कितने पेपर होते हैं , b.a में कौन-कौन से विषय होते हैं , b.a विषय सूची , बीए कोर्स क्या है , BA कैसे करें , बीए ऑनर्स क्या है इन हिंदी , bA Honours kya hai in Hindi ,

जब कोई स्टूडेंट इंटर पास कर लेता है तो उसके मन में तरह तरह के प्रश्न बहुत सारा आने लगता है कि अब क्या करना चाहिए कौन सा कोर्स ( Course ) करने से ज्यादा फायदा होगा और आखरी में बहुत ज्यादा परेशान हो जाते हैं और कोई भी कोर्स ( Course ) करने लगते हैं और वह बाद में फेल हो जाते हैं। तो मैं आज की इस पोस्ट ( post ) में बताने वाला हूं कि बी ए कोर्स ( B.A course ) के बारे में कि बीए कोर्स क्या है ( What is Ba Course ) इसकी क्या क्वालिफिकेशन ( Qualification ) होनी चाहिए। बी ए कोर्स कैसे करें ( BA Course kaise kare ) और इसके बाद यह कोर्स आपके लिए क्यों अच्छा है. सारा कुछ इस आर्टिकल में विस्तार से बताने वाला हूं।

आजकल के टाइम में हमारे देश में इंटर के बाद सबसे ज्यादा b.a किए जाने वाली कोर्स बन चुका है और हर स्टूडेंट इंटर आर्ट्स ( 12th Arts ) के बाद BA ( Bachelor of Arts ) ये कोर्स करना चाहते हैं । क्योंकि यह कोर्स करने के बाद आप एक अच्छे जॉब पा सकते हैं तो आज भी एक उनके बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं कि आखिर बी ए कोर्स क्या है, ( With is Ba course ) बी ए कोर्स कैसे करें ( How to do BA Course )

BA Course क्या है ( what is Ba course )

बीए ( B.A ) का पूरा नाम बैचलर ऑफ आर्ट्स ( Bachelor of Art’s ) होता है यह पूरे 3 साल का कोर्स होता है. और इंटर आर्ट्स के बाद किया जाता है. इसे करने के लिए आपको इंटर पास होना चाहिए और बीए कोर्स ( BA Course ) एक एजुकेशन डिग्री ( Graduation Degree ) होती है. जो स्टूडेंट भी एक कर लेते हैं वो Graduate छात्र कहलाते हैं . इसमें बहुत सारा सब्जेक्ट होता है आपको किसी एक सब्जेक्ट को ऑनर्स (Honors ) बनाना होता है आप जिस फील्ड में जाना चाहते हैं आप उस फील्ड में जा सकते हैं , इसके बाद आगे की पढ़ाई से संबंधित होगी और आप वही बनेंगे जो सब्जेक्ट चुने हो .

बीए करने के फायदे ( Benefits of BA Course )

B.a करने से बहुत ज्यादा ही फायदा होता है सबसे पहले तो आप एक ग्रेजुएट कहलाते हैं आपको काफी चीजों के बारे में अच्छी तरह से नॉलेज हो जाता है जिससे आगे की पढ़ाई करने में काफी आसानी काफी सहायता होती है और आप एक सक्सेसफुल इंसान बन जाते हो क्योंकि इसको करने के बाद कहीं ना कहीं जॉब आपको मिल ही जाता है और बी ए कोर्स करने से सबसे ज्यादा बेनिफिट यह होती है कि आप बहुत सारे कोर्स कर सकते हो जो आपका मन करता है।

video link – https://www.youtube.com/watch?v=XXWkZ1BdxJI

B.a करने के बाद नीचे लिस्ट दिया गया है कि आप कौन सा कोर्स ( Course ) कर सकते हो काफी आसान कोर्स है.

◆ B.ED ( Bachelor of education )
◆ MA. ( Master Of Arts )
◆ LLB ( Bachelor of law )
◆Diploma course
◆ MBA ( Master of business Administration )
◆ BTC ( Basic training Certificate )
◆ MSC It ( Master of Arts in information technology )
◆ MED ( Master of Education )
◆ Fashion designer
◆ सरकारी नौकरी की तैयारी

बैचलर ऑफ़ आर्ट्स  से सम्बंधित कोर्स

  • Bachelor Of Arts In Ancient History
  • Bachelor Of Arts In Fine Arts
  • Bachelor Of Arts In History Hons
  • Bachelor Of Arts In Political Science Hons.
  • Bachelor Of Arts In History
  • Bachelor Of Arts In Geography
  • Bachelor Of Arts In Computer Science
  • Bachelor Of Arts In Education
  • Bachelor Of Arts In Sociology
  • Bachelor Of Arts In English Hons.
  • Bachelor Of Arts In Arabic Hons.
  • Bachelor Of Arts In Economics Hons.
  • Bachelor Of Arts In French Hons.
  • Bachelor Of Arts In Hindi Hons.
  • Bachelor Of Arts In Home Science Hons.
  • Bachelor Of Arts In Philosophy Hons.
  • Etc.

 

BA के काफी जरूरी जानकारी

◆ BA पूरे 3 साल का कोर्स होता है
◆ इसे आप प्राइवेट या सरकारी कर सकते हो यह आप पर डिपेंड करता है
◆ BA में। आप इतिहास राजनीतिक भूगोल अर्थशास्त्र समाजशास्त्र इत्यादि सब्जेक्ट पढ़ सकते हो
◆ इसकी फीस हर जगह अलग-अलग होती है अगर आप प्राइवेट कॉलेज से बीए करते हो तो आपको हर साल लगभग 20,000 से 25000 हजार रुपे पड़ सकता है और अगर आप सरकारी कॉलेज से करते हो तो आपको बहुत ही कम खर्चा पड़ता है जो आप आसानी से कर सकते हो.

बीए कोर्स कैसे करें

( A .) इंटर पास करें बीए कोर्स के लिए

अगर आप बी ए कोर्स करना चाहते हो तो आप 11th में किसी भी सब्जेक्ट को चुन सकते हो और यह कोर्स को कोई भी कर सकता है लेकिन जनरल इस कोर्स को वही लोग करते हैं जो इंटर Art’s से पढ़ाई करते हैं तो अगर आप इंटर के बाद BA में करना चाहते हो तो आप इनका आपसे करें क्योंकि इंटर में आपको बहुत चीजें पहले ही पढ़ा दिया जाता है जो आप बीए में आकर पढ़ते हो इसलिए इंडिया से करें ताकि आप अच्छे से बीए कर सके.

परीक्षा और कोर्स से संबंधित महत्वपूर्ण फुल फॉर्म लिस्ट

B.a का फुल फॉर्म

कहा जाता है कि बीए सबसे अच्छा कैरियल प्रदान करता है शायद इसलिए बीएफ फुल फॉर्म इतना आकर्षक है b.a का फुल फॉर्म अंग्रेजी में बैचलर ऑफ आर्ट्स ( Bachelor of art’s ) होता है तथा हिंदी में कला स्नातक होता है।

● BA का अंग्रेजी में फुल फॉर्म – Bachelor of Arts
● BA का हिंदी में फुल फॉर्म – कला स्नातक

( B.) बीए कोर्स के लिए एंट्रेंस एग्जाम कीलियर करें

अब इंटर पास करने के बाद बीए कोर्स ( Ba Course ) करने के लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम देना होगा अगर आप चाहते हो प्राइवेट कॉलेज से b.a करना तो आसानी से कर सकते हो लेकिन आप एक अच्छे सरकारी कॉलेज से b.a करना चाहते हो तो ऐसे में आपको एंट्रेंस एग्जाम देना होगा और जैसे ही आप एग्जाम क्लियर कर लेते हो इसके बाद आप एंट्रेंस एग्जाम में आपका जो भी मार्क्स या परसेंटेज आया है उसी के आधार पर आपको कॉलेज दिया जाता है और आपको एडमिशन लेना होगा और आप जिस सब्जेक्ट में b.a करना चाहते हो उस सब्जेक्ट को चुन ले और एडमिशन ले आसानी से आप समाप्त कर सकते हो।


बीए कोर्स ( BA Course ) की पढ़ाई पूरी करें


कॉलेज में एडमिशन लेने के बाद आपको b.a की पढ़ाई करनी होगी यह पूरे 3 साल का कोर्स होता है तो आपको अच्छे बिल्कुल और मन लगाकर पढ़ाई करना है तभी आपको आगे जाकर अच्छा जॉब मिलेगा और आप एक बेहतर सैलरी पा सकते हो तो यहां आपको काफी ज्यादा theory पढ़ाया जाता है तो ऐसे में आपको अच्छे से पढ़ना है और हर साल पास होना है. तो आप इस तरह से भी एक पोस्ट कर सकते हो कई लोग बी ए करने के बाद सीधा जॉब करते हैं. या सरकारी जॉब की तैयारी करने लगते हैं तो कई लोग b.a करने के बाद आगे की पढ़ाई करना चाहते हैं जो आपके लिए बहुत सारा ऑप्शन होता है तो किस तरह से आप भी एक ही पढ़ाई कर सकते हो |

ध्यान दे :- अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें ।

ऐसे ही आर्टिकल हम रोजाना अपनी वेबसाइट Https://Cscdigitalsevasolutions.Com/ के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

posted by :- Sonu Kumar Gupta

 

 

 

 

 

 

Leave a Comment