Connect with us

राज्य

Bengal election 2021: बिहार के बाद अब “मिशन बंगाल” की तैयारियों में जुटी भाजपा

Published

on

Bengal election 2021

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 में जीत के बाद अब यह देखा जा रहा है कि बीजेपी अपने नए मिशन बंगाल की ओर आगे बढ़ रही है (Bengal election 2021), जिसके लिए रणनीति बनानी शुरू हो चुकी है। यह बात तो पूरी तरह से स्पष्ट है कि बिहार विधानसभा चुनाव में एनडीए की सरकार बनने के बाद बंगाल चुनाव में भाजपा को काफी हौसला मिलेगा। भाजपा की ओर से आगे की रणनीति किस प्रकार होती है और कैसे उसे बंगाल में लागू किया जाता है, यह देखना बेहद ही दिलचस्प है, क्योंकि विपक्ष भी पूरी तरह से तैयार है।

Bengal election 2021

आपको यह जानकारी दे दे की 2021 मई में पश्चिम बंगाल के अलावा केरल, असम और पुडुचेरी में चुनाव होने वाले हैं, पर इन सब के बावजूद भारतीय जनता पार्टी की खास नजर बंगाल पर बनी हुई है। इसलिए एक बार फिर से ये उम्मीद की जा रही है कि बंगाल वासियों के लिए कई तरह का ऐलान बीजेपी द्वारा किया जा सकता है, जहां दूसरी तरफ विपक्ष ने भी पूरी तरह से अपनी तैयारी पूरी कर ली है।

Also read: Bihar Anganwadi Labharthi Yojana , ऑनलाइन आवेदन एप्लीकेशन फॉर्म । बिहार सरकार की नई योजना ।

वही प्रधानमंत्री मोदी ने एक बार फिर से बंगाल का बिना नाम लिए बड़ी बात कह दी है, जहां पीएम मोदी ने कहा कि जो लोग लोकतांत्रिक तरीके से हमें चुनौती देने में असमर्थ हैं, उन्होंने भाजपा कार्यकर्ताओं के खिलाफ हिंसक तरीके अपनाए हैं। अगर उन्हें लगता है कि इस तरह से वह कामयाब हो जाएंगे तो मैं आपको बता दूं कि उन्हें जरूर सबक सिखाया जाएगा।
बीते दिनों से ही बंगाल में होने वाले चुनाव को लेकर लगातार चर्चा बनी हुई हैं, जहां बिहार चुनाव के बाद अब यह मुद्दा और भी ज्यादा गर्मा गया है, जहां अब यह पूरी तरह से कयास लगाए जा रहे हैं कि बिहार विधानसभा चुनाव की तरह बंगाल Bengal election 2021 की जनता से भी तरह-तरह के दावे और वादे शुरू किए जाएंगे

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

राज्य

Indira Gandhi aawas Yojana list 2020, iay.nic.in 2020-21 List, Pmay List,iay.nic.in reports

Published

on

pmay list bihar,iay.nic.in reports , Indira Gandhi aawas Yojana list 2020, iay.nic.in 2020-21 List

इस पोस्ट में क्या है ?

अगर आप ने भी प्रधानमंत्री आवास योजना 2020  (PMAY) या फिर इंदिरा आवास योजना (IAY) के लिए आवेदन किया था ,तो आज हम आपको pmay list bihar,iay.nic.in reports के बारे में जानकारी देने वाले हैं । pmay gramin list iay.nic.in 2020

pmay list bihar,iay.nic.in reports : ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा प्रधानमंत्री इंदिरा आवास योजना (IAY) की शुरुआत बहुत पहले ही की गई थी ।

इसके तहत सरकार समय-समय पर आवेदन ऐसे लोगों लेती रहती है जिनके पास पक्का मकान नहीं है ।

आज मैं आपको pmay list bihar,iay.nic.in reports,IAY LIST कैसे चेक करना है इसकी जानकारी दूंगा साथ ही मैं आपको प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) के बारे में भी बताऊंगा ।

क्या आप भी pmay list bihar,iay.nic.in reports,IAY LIST देखना चाहते हो ?

अगर आपका जवाब “हां” हैं तो इस आर्टिकल को आगे पढ़ते जाएं ।

pmay list bihar,iay.nic.in reports,IAY LIST : प्रधानमंत्री इंदिरा आवास योजना (iay.nic.in) जिसके नाम को बदलकर प्रधानमंत्री आवास योजना  (PMAY) कर दिया गया इसकी शुरुआत ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा की गई थी ।

प्रधानमंत्री आवास योजना  (pmay) की शुरुआत ऐसे लोगों को लाभ देने के लिए की गई थी जिनके पास कोई पक्का मकान नहीं है और वह गरीबी रेखा से नीचे आते हैं ।

प्रधानमंत्री आवास योजना  (PMAYG) के अंतर्गत सरकार अनुसूचित जाति /अनुसूचित जनजाति / अल्पसंख्यक और गैर sc-st ग्रामीण परिवारों को सहायता प्रदान करती है ।

इन लोगों को सरकार के द्वारा मकान बनाने के लिए सब्सिडी दी जाती है जिसके लिए समय-समय पर इन लोगों से आवेदन ऑनलाइन और ऑफलाइन के माध्यम से भी लिए जाते हैं ।

अगर आप भी गरीबी रेखा से नीचे आते हैं और आपके पास अब तक कोई पक्का मकान नहीं है तो प्रधानमंत्री आवास योजना  ग्रामीण(PMAY-G) के लिए आवेदन कर सकते हैं ।

iay.nic.in  pmay list bihar प्रधानमंत्री आवास योजना 2020

हम आपको नीचे संपूर्ण जानकारी देंगे जिस को फॉलो करके आप भी pmay list bihar,iay.nic.in reports,IAY LIST की जानकारी प्राप्त कर सकते हो ।

पहले हम आपको प्रधानमंत्री आवास योजना(PMAY) से संबंधित सभी जानकारी देते हैं इसके बाद हम आपको pmay list bihar,iay.nic.in reports,IAY LIST कैसे चेक करनी है इसकी जानकारी देंगे ।

इंदिरा आवास योजना (IAY) | प्रधानमंत्री आवास योजना  (PMAY)

प्रधानमंत्री आवास योजना  के तहत ऐसे व्यक्ति जिनके पास कच्चा घर, नील घर या घर ही नहीं है उन लोगों को सरकारी सहायता से घर बनाने के लिए कुछ सब्सिडी दी जाती है । आज हम आपको प्रधानमंत्री-आवास-योजना के बारे में बताएंगे ।

प्रधानमंत्री आवास योजना  के तहत माननीय प्रधानमंत्री जी का एक सपना है , इस योजना के अंतर्गत 2022 तक देश के लगभग हर एक व्यक्ति के पास अपना एक पक्का मकान होना है । 18/11/2016 ग्रामीण विकास पंचायत राज और पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री माननीय नरेंद्र सिंह तोमर जी के द्वारा प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की शुरुआत की गई ।

प्रधानमंत्री आवास योजना  ग्रामीण (pmay-g) के तहत कार्यान्वयन प्रणाली मजबूत मॉनिटरिंग व्यवस्था एवं फॉलोअप के साथ जोड़ दिया गया है । सूचना प्रौद्योगिकी एवं अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी का उपयोग बेहतर निर्णय व्यवस्था एवं डिलीवरी के लिए किया जा रहा है ।

वैसे तो ग्रामीणों को आवास देने के लिए 1996 में ही इंदिरा आवास योजना (IAY) नामक ग्रामीण आवास कार्यक्रम की शुरुआत की गई थी । इंदिरा आवास योजना (IAY) ग्रामीण क्षेत्रों में मकान संबंधी जरूरतों को पूरा करती है फिर भी वर्ष 2014 में समवर्ती मूल्यांकन और भारत के नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक ( सीएजी ) इस पादन लेख परीक्षा के दौरान IAY की कमियों का पता चला था ।

Return LockDown 6.0 Guidelines , जाने लॉक डाउन के नए नियम 
तमिलनाडु राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन ,एप्लीकेशन फॉर्म 
Arogya Setu App , आरोग्य सेतु एप : कोरोना वायरस से बचने का रामबाण उपाय
NEP;New Education Policy In Hindi , भारत की नई शिक्षा नीति 2020
Pm Kisan Kcc Limit, Kisan Credit Card Limit, प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना ।
Bihar Anganwadi Labharthi Yojana , ऑनलाइन आवेदन एप्लीकेशन फॉर्म । बिहार सरकार की नई योजना ।
Jeevan Praman Patra online apply | जीवन प्रमाण पत्र कैसे बनाते हैं | लाइफ सर्टिफिकेट के लिए ऑनलाइन कैसे करते हैं | प्रमाण पत्र डाउनलोड , जमा
Pashu loan scheme 2020 || गाय भैंस रखने वालों को मिलेगा पूरे ₹60000
iay.nic.in 2020 iay.nic.in 2020 iay.nic.in 2020 iay.nic.in 2020 iay.nic.in 2020 iay.nic.in 2020 iay.nic.in 2020 iay.nic.in 2020 iay.nic.in 2020 iay.nic.in 2020 iay.nic.in 2020 iay.nic.in 2020 iay.nic.in 2020 iay.nic.in 2020 iay.nic.in 2020 

इंदिरा आवास योजना की कुछ कमियां

मकान की कमी का निर्धारण ना कर पाना, लाभार्थियों के चयन में पारदर्शिता की कमी का होना , मकान की खराब गुणवत्ता और तकनीकी पर्यवेक्षण की कमी , तालमेल का अभाव , लाभार्थियों को ऋण न मिलने और निगरानी की कमजोरी प्रणाली की कुछ मुख्य कमियां IAY में पाई गई थी ।

ग्रामीण आवास कार्यक्रम के इन कमियों को दूर करने के लिए 2022 तक सभी को मकान उपलब्ध कराने की सरकार की प्रतिबद्धता को ध्यान में रखते हुए इंदिरा आवास योजना (IAY) को 1.04.2016 को प्रधानमंत्री आवास योजना  में पुनर्गठित कर दिया ।

प्रधानमंत्री आवास योजना  का उद्देश्य ।

pradhan mantri awas yojana का उद्देश्य सभी बेघर परिवारों और कच्चे तथा टूटे-फूटे मकान में रहने वाले परिवारों को 2022 तक बुनियादी सुविधाओं से युक्त पक्का मकान उपलब्ध कराना है । pradhan mantri awas yojana का वर्तमान उद्देश्य 2016-17 से 2018-19 इन 3 वर्षों में कच्चे टूटे-फूटे मकानों में रहने वाले परिवारों को लाभ प्रदान करना है ।

प्रधानमंत्री आवास योजना  के तहत घरों के आकार को 20 वर्ग मीटर से 25 वर्ग मीटर कर दिया गया है साथ ही सहायता को मैदानी क्षेत्र पर ₹70,000 से बढ़ाकर ₹120000 (1.2 लाख ) में परिवर्तित कर दिया गया है साथ ही प्रवर्तीय राज्यों और आईएपी जिलों में ₹75, 000 से बढ़ाकर ₹130000 (1.3 लाख ) कर दिया गया है ।

आवास योजना के तहत एक संपन्न घर बनाया जाता है जिसमें उत्तम बिजली , पानी , शौचालय, एलपीजी कनेक्शन की भी व्यवस्था अन्य स्रोतों से दी जाती है ।

आपके घर में अभी तक शौचालय नहीं है तो आप प्रधानमंत्री शौचालय अनुदान योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं, अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें । ♂

प्रधानमंत्री आवास योजना  के तहत कौन और कितना देता है सहायता ?

pradhan mantri awas yojana के तहत आई लागत का बहन केंद्र और राज्य सरकारों के बीच 60:40 के अनुपात के आधार पर किया जाता है तथा पूर्वोत्तर एवं हिमालय जैसे राज्यों के लिए या अनुपात 90:10 का बनाया गया है ।

प्रधानमंत्री आवास योजना  ग्रामीण (PMAY-G) के तहत निधियों के वार्षिक प्रावधान में से 95% निधियां राज्यों/ संघ राज्य क्षेत्रों को प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 ग्रामीण के अंतर्गत नए मकानों के निर्माण के लिए रिलीज किया जाएगा । इसमें प्रशासनिक व्यय के लिए दिया गया 4% आवंटन भी शामिल किया गया है । इसके तहत बजट अनुदान की 5% राशि केंद्रीय स्तर पर विशेष परियोजनाओं के लिए आरक्षित निधि के रूप में रखी जाती है ।

प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 /pradhan mantri awas yojana के तहत अधिकार प्राप्त कि गई समितियों द्वारा अनुमोदित की गई वार्षिक कार्य योजना के आधार पर राज्यों को वार्षिक आवंटन किया जाता है राज्य को वार्षिक आवंटन दो किस्तों के आधार पर रिलीज की जाती है ।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत लाभार्थियों का चयन / beneficiary under pradhanmantri Gramin Aawas Yojana

प्रधानमंत्री-आवास-योजना के तहत ग्रामीणों का चयन सबसे महत्वपूर्ण बात है वास्तव में लाभ से वंचित लाभार्थियों को भी सहायता मिले और लाभार्थियों का चयन उद्देश्य एवं जांचे जाने योग्य हो ।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत लाभार्थियों का चयन बीपीएल परिवारों में से नही बल्कि लाभार्थी का चयन सामाजिक आर्थिक और जाति आधारित जनगणना (SECC 2011 ) में उल्लेखित मकानों की कमी मापदंडों का उपयोग करते हुए किया गया है तथा जिनकी ग्राम सभा द्वारा जांच की जाती है । SECC 2011 में मकान से संबंधित विशिष्ट अपवर्जनों को दर्ज किया गया है , इस आंकड़ों का उपयोग करते हुए बेघर तथा शून्य , ग्रुप की कच्ची छतो तथा कच्ची दीवारों के मकान में रहने वाले परिवारों को अलग किया जाता है और उन्हें लक्षित किया जाता है ।

[su_button url=”https://pmaymis.gov.in/” target=”blank” style=”soft” background=”#3aef2d” size=”10″ wide=”yes” text_shadow=”2px 2px 2px #000000″]PMAY OFFICIAL WEBSITE [/su_button]

[su_button url=”https://pmayg.nic.in/netiay/home.aspx” target=”blank” style=”soft” background=”#2d61ef” size=”10″ wide=”yes” text_shadow=”2px 2px 2px #000000″]PMAY-G OFFICIAL WEBSITE [/su_button]

प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 के प्रकार / Types of Pradhan Mantri Awas Yojana

प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 की शुरुआत सामान्य तौर पर दो क्षेत्रों के लिए की गई है शहरी और ग्रामीण ।

शहरी क्षेत्र के लिए – प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 (PMAY) को सीधे उल्लेखित किया जाता है ।

ग्रामीण क्षेत्र के लिए – प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 ग्रामीण (PMAY-G) का प्रयोग किया जाता है ।

अगर आपको प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 ग्रामीण के लिए आवेदन करना है यह स्पष्ट है कि आपको PMAY-G के तहत आवेदन करना होगा ना कि PMAY के तहत ।

PMAY यानी प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 शहरी से संबंधित सारी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें♂

[su_button url=”https://www.sarkariyojnaa.com/pradhamantri-awas-yojana-2019/”]Pradhan Mantri Awas Yojana-Housing for All (Urban)[/su_button]

पीएमवाई- जी के लक्ष्य एवं उद्देश्य / AIM of Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin

लक्ष्य एवं उद्देश्य

pradhan mantri awas yojana (PMAY) के अंतर्गत सभी बेघर परिवारों और कच्चे तथा ग्रीन मकानों में रह रहे परिवारों को 2022 तक बुनियादी सुविधा युक्त पक्का आवास उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया है । ” सबके लिए घर” के उद्देश्य को पूरा करने के लिए सरकार ने 2022 तक 2.95 करोड़ आवासों का निर्माण करने का लक्ष्य बनाया है ।
योजना के अंतर्गत वर्ष 2016 से 17, और 18 से 19 इन 3 वर्षों में बेघर परिवार या कच्चे ग्रीन-श्रीन मकानों में रहने वाले एक करोड़ परिवारों को लाभ पहुंचाना तथा स्थानीय सामग्रियों , डिजाइनर तथा प्रशिक्षित राजमिस्त्री का उपयोग करते हुए अच्छे मकान का निर्माण में मदद करना है । मकान को घर बनाने के लिए बहुत सारी योजनाओं के तालमेल से इसे चलाया जाएगा ।

प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 की मुख्य विशेषताएं / key feature of Pradhanmantri Aawas Yojana Gramin

  • ● वर्ष 2016-17 से 2018-19 तब 3 वर्षों की अवधि में ग्रामीण क्षेत्रों में 1 करोड़ आवास निर्माण करने के लिए उपलब्ध कराना ।
  • ● आवास निर्माण के लिए जगह 20 वर्ग मीटर से बढ़ाकर 25 वर्ग मीटर तक किया जाना जिसमें स्वच्छ रसोइ हेतु क्षेत्र भी शामिल है ।
  • ● मैदानी क्षेत्र में इकाई सहायता को ₹70,000 से बढ़ाकर ₹12,0000 (1.2 लाख ) और प्रवर्तीय राज्यों, दुर्गम क्षेत्रों एवं आईपी जिलों में ₹75,000 से बढ़ाकर ₹130000 (1.3 लाख ) करना ।
  • ● केंद्र और राज्य सरकार के बीच लोगों को मैदानी क्षेत्रों में 60:40 आधार पर तथा पूर्वोत्तर और तीन हिमालय राज्य ( जम्मू कश्मीर , हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड ) में 90:10 के आधार पर लाभ देना ।
  • ● स्वच्छ भारत मिशन- ग्रामीण (एसबीएम-जी) व मनरेगा के साथ तालमेल के जरिए या अन्य समर्पित स्रोत से शौचालयों के लिए लोगों को ₹12000 की अतिरिक्त की सहायता उपलब्ध कराना ।
  • PMAY-G के अलावा आवास के निर्माण के लिए मनरेगा के अंतर्गत 90/95 दिनों की अकुशल मजदूरी का प्रावधान ।
  • ● ग्राम सभा द्वारा लाभार्थियों का निर्धारण और चयन मकानों की कमी और सामाजिक आर्थिक जनगणना (SECC -2011) उल्लेखित की गई अपवर्जन मापदंडों के आधार पर लोगों को लाभ देना ।
  • ● प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 के तहत राष्ट्रीय तकनीकी सहायता एजेंसी (एसईसीसी) की भी स्थापना की गई है जो लोगों को वित्तीय सहायता के अलावा मकान के निर्माण में तकनीकी सहायता भी मुहैया कराती है ।
  • ● अगर लाभार्थी चाहे तो उन्हें वित्तीय संस्थाओं से ₹70,000 तक की ऋण सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी ।
  • ● आवास के साथ-साथ बुनियादी सुविधाएं जैसे कि शौचालय, पेयजल, स्वच्छ व एफिशिएंट इंधन इत्यादि भी प्रदान करना ।
  • प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 /pradhan mantri awas yojana के तहत लाभार्थी के बैंक खाते में इलेक्ट्रॉनिक बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से भुगतान किया जाता है इस भुगतान की रकम पाने के लिए खाते के साथ आधार कार्ड का लिंक होना अनिवार्य है ।
  • प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 के लिए आवेदन करने वक्त लाभार्थी को अपनी जानकारी ऑथेंटिकेशन के माध्यम से उपलब्ध करवानी होती है ।

प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 ग्रामीण के लिए आवेदन कैसे करें ? / How to apply for Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin

प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 ग्रामीण के लिए आवेदन आप अपने ब्लॉक के माध्यम से ही करवा सकते हैं, प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 ग्रामीण के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया नहीं दी गई है । Pmay-G के आवेदन आप अपने ब्लॉक स्तर के अधिकारी से संपर्क कर करवा सकते हैं ।

ब्लॉक से आवेदन करने की प्रक्रिया ।

प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 ग्रामीण (PMAY-G) के लिए आवेदन आपको अपने ब्लॉक में जाकर ही करना होगा , ब्लॉक में जाना होगा और संबंधित अधिकारी से प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 आवेदन का फॉर्म मांग लेना होगा उसे पूर्ण रूप भरकर संबंधित अधिकारी को सबमिट कर देना होगा ।
प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 फॉर्म हमने आपको नीचे PDF के रूप में दिया है इसे डाउनलोड कर भर आप संबंधित अधिकारी के पास अपने ब्लॉक में जा कर जमा कर सकते हैं ।

PMAY-G Application Form

प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज / Required document for PM Awas Yojana

1. आधार कार्ड और जॉब कार्ड की प्रमाणित फोटो कॉपी
2. ग्राम सेवक सर्वे प्रपत्र की फोटो कॉपी
3. पटवारी द्वारा भूमि व सिंचाई साधन का प्रमाण पत्र
4. आय प्रमाण पत्र (स्वयं व किसी सरकारी कर्मचारी के द्वारा प्रमाणित )
5. मकान का प्रमाण पत्र (स्वयं व किसी सरकारी कर्मचारी के द्वारा प्रमाणित )
6. खतौनी नकल भूमि रहन होने पर बैंक डायरी की प्रति ।
7. दो पहिया व तीन पहिया व चार पहिया ना होने का प्रमाण पत्र (स्वयं व किसी सरकारी कर्मचारी के द्वारा प्रमाणित )
8. सहकारी समिति में KCC का प्रमाण पत्र

[su_button url=”https://www.sarkariyojnaa.com/pradhan-mantri-awas-yojana-rural-list-awas-yojana-mobile-application/” target=”blank” style=”soft” background=”#e82def” size=”10″ wide=”yes” text_shadow=”2px 2px 2px #000000″]PMAY-G OFFICIAL APPLICATION[/su_button]

नोट :- रजिस्ट्रेशन फॉर्म के साथ यह सारे आवश्यक दस्तावेज लगाकर अपने ब्लॉक में संबंधित अधिकारी के पास जमा करने होंगे ।

वैसे उपर्युक्त जितने भी प्रमाण पत्र की मांग की गई है सभी हमने आपको ऊपर पीडीएफ/ PDF में दे दिया है , जिसे डाउनलोड कर आवेदन फॉर्म भर आप प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 ग्रामीण(PMAY-G) का लाभ ले सकते हैं ।

चयनित होने की प्रक्रिया /PMAY G APPROVAL PROCESS

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 के लिए लाभार्थियों की सूची सामाजिक आर्थिक जनगणना 2011(SECC-2011 ) के अनुसार बनाई गई है , साथ ही ऐसे व्यक्ति भी शामिल है जिन को वास्तव में आवास की आवश्यकता है पर 2011 सामाजिक आर्थिक जनगणना लिस्ट (SECC 2011 LIST ) में उनका नाम शामिल नहीं है । जब आप अपना आवेदन ब्लॉक में संबंधित अधिकारी के पास जमा करते हैं अधिकारी के द्वारा आपके आवेदन की जांच की जाती है और अगर सही पाया जाता है तो आपका नाम प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 लाभार्थी की सूची (PMAY-G LIST) में जोड़ दी जाती है ।

तो अब तक आपने IAY ,PMAY ,PMAY Online से संबंधित लगभग सारी जानकारी प्राप्त कर ली अब हम आपको प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 लिस्ट कैसे चेक करना है इसकी जानकारी देते हैं ।

How to check pmay list bihar,iay.nic.in reports,IAY LIST 2020

इंदिरा आवास योजना लिस्ट(IAY LIST) चेक करने के लिए सबसे पहले यह ध्यान रखना है कि आपने इंदिरा आवास योजना(IAY) या प्रधानमंत्री आवास योजना 2020(PMAY) के लिए आवेदन किसी भी माध्यम से किया हो आवेदन करने के दोनों माध्यम ऑनलाइन और ऑफलाइन के बारे में हमने इस पोस्ट के ऊपर में आपको बता दिया है ।

How To Check pmay list bihar , iay.nic.in reports

प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 (pmay list bihar ) या फिर इंदिरा आवास योजना (IAY LIST) की सूची देखने के लिए नीचे बताए गए तरीकों को ध्यान पूर्वक अपनाए ।

  • ➡ सबसे पहले इंदिरा गांधी आवास योजना की सूची देखने के लिए इसके आधिकारिक वेबसाइट https://pmayg.nic.in/netiay/home.aspx पर जाना होगा । https://pmayg.nic.in/netiay/home.aspx पर जाने के लिए यहां क्लिक करें । ↗
  • ➡ जैसे ही आप https://pmayg.nic.in/netiay/home.aspx क्या अधिकारिक वेबसाइट पर जाते हैं होमपेज कुछ इस प्रकार से खुलकर आता है जैसा हमें नीचे दिखाया है । ????????

 iay.nic.in प्रधानमंत्री आवास योजना 2020

  • https://pmayg.nic.in/netiay/home.aspx वेबसाइट पर दिखाए गए मीनू बार में Awaassoft के ऑप्शन पर क्लिक करें और Report का चयन करें । जैसा यहां दिखाया गया है । ????????

iay.nic.in pmay list bihar

  • ➡ रिपोर्ट पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा जिसके अंतर्गत आपको बहुत सारे ऑप्शन देखने को मिलेंगे ।
  • ➡ A. Physical Progress Report के अंतर्गत 1. Year wise House completed reports के ऑप्शन का चयन करना होगा । जैसा यहां दिखाया गया है । ????

pmay list bihar प्रधानमंत्री आवास योजना 2020

  • ➡ जैसे ही आप Year Wise House Completed Report के ऑप्शन का चयन करते हैं आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा जिसमें आप filter के हिसाब से जो जानकारी चाहिए उसे प्राप्त कर पाएंगे । जैसा यहां दिखाया गया है । ????????

pmay list bihar प्रधानमंत्री आवास योजना 2020

  • ➡ अभी यहां पर आपको सबसे पहले यह चयन करना होगा कि आप किस वर्ष के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 का रिपोर्ट देखना चाहते हैं । निम्नलिखित रिपोर्ट आप चेक कर सकते हैं ।

iay.nic.in reports
iay.nic.in-2010-2011 list
⏩ iay.nic.in-2011-2012 list
⏩ iay.nic.in-2012-2013 list
⏩ iay.nic.in_2013-2014 list
⏩ iay.nic.in_2014-2015 list
⏩ iay.nic.in_2015-2016 list
⏩ iay.nic.in..2016-2017 list
⏩ iay.nic.in/2017-2018 list
⏩ iay.nic.in 2018-2019 list
⏩ iay.nic.in 2019-2020 list

⏩ iay.nic.in 2020-2021 list

ध्यान दें :- ऊपर लिखित रिपोर्ट को आप Year wise चेक कर सकते हैं ।

  • ➡ जिस वर्ष के लिए आपको रिपोर्ट देखनी है उस Year का चयन करें । जैसा यहां दिखाया गया है । ????
  • ➡ अब आपको किस योजना का रिपोर्ट देखना है उसका चयन करें उदाहरण के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 ग्रामीण
  • ➡ अब आप अपने राज्य का चयन करें ।
  • ➡ राज्य का चयन करने के बाद आपको अपना जिला का चयन करना होगा ।
  • ➡ जिला का चयन करने के बाद आपको अपना ब्लॉक का चयन करना होगा ।
  • ➡ ब्लॉक का चयन करते ही आप Submit के बटन पर क्लिक करेंगे और जैसे ही आप Submit करते हैं आपके सामने pmay list bihar,iay.nic.in reports,IAY LIST की जानकारी खुलकर आ जाएगी ।

PMAY – Features & Benefits

“Housing for All” Mission for urban area has been implemented with effect from 17.06.2015 to provide central assistance to implementing agencies. The Credit Linked Subsidy Scheme is being offered under this mission.

For Middle Income Group(MIG), the interest subsidy will be provided on housing loans for acquisition/construction of houses (including repurchase).

For Economically Weaker Section(EWS)/Lower Income Group(LIG), the interest subsidy will be provided on housing loans for acquisition, construction of house. The Credit Linked subsidy would also be available for home loan availed for new construction and addition of rooms, kitchen, toilet etc. to existing dwellings as incremental housing.

The interest subsidy benefit will be upfront on the principal outstanding.

The availability and amount of interest subsidy is subject to meeting income criteria as per various categories under the scheme. 

Beneficiary 

  • A beneficiary family will comprise of husband, wife, unmarried sons and/or unmarried daughters.
  • An adult earning member (irrespective of marital status) can be treated as a separate household

Key Parameters* 

Particulars
EWS
LIG
MIG I
MIG II
Household Income (Rs. p.a)
0-3,00,000
3,00,001-6,00,000
6,00,001-12,00,000
12,00,001-18,00,000
Eligible Housing Loan Amount for Interest Subsidy (Rs.)
Up to 6,00,000
Up to 6,00,000
Up to 9,00,000
Up to 12,00,000
Interest Subsidy (% p.a.)
6.50%
6.50%
4.00%
3.00%
Maximum loan tenure (in years)
20
20
20
20
Maximum dwelling unit carpet area
30 Sq. m.
60 Sq. m.
160 Sq. m.
200 Sq. m.
Discount Rate for Net Present Value (NPV) calculation of interest subsidy (%)
9.00%
9.00%
9.00%
9.00%
Max. Interest Subsidy Amount (Rs.)
2,67,280
2,67,280
2,35,068
2,30,156
Lump sum amount paid per sanctioned to PLIs in lieu of Processing Fee (Rs.) to the extent of loan amount on which subsidy is applicable.
3000
3000
2,000
2,000
Application of scheme on existing home loans sanctioned on or after
17.06.2015
01.01.2017
Applicability of No Pucca House
Not for renovation/upgradation
Yes
Yes
Woman Ownership/Co-ownership
Mandatory for new acquisition, Not mandatory for existing property
Not mandatory
Not mandatory
Quality of House/Flat Construction
National Building Code, BIS Codes and as per NDMA Guidelines adopted
Approvals for the Building Design
Compulsory
Basic Civic Infrastructure (water, sanitation, sewerage, road, electricity etc.)
Compulsory

The total number of PMAY applications processed through Bajaj Housing Finance Limited are more than 3700.

VIDEO : pmay list bihar,iay.nic.in reports,IAY LIST देखने में अगर आपको कोई समस्या आती है तो नीचे दिए गए वीडियो को आप देख सकते हैं ।

FAQ Pradhanmantri Awas Yojana

Q 1. क्या जिनके पास पहले से एक पक्का मकान है वह भी प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 का लाभ ले सकते हैं ?

नहीं ऐसा नहीं है अगर आपके पास पहले से कोई पक्का मकान है तो आप प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 का लाभ नहीं ले सकते हैं ।

Q 2. क्या प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 के अंतर्गत मकान की मरम्मत के लिए आवेदन किया जा सकता है ?

जी “हां” अगर आपका मकान बना हुआ है और आप गरीबी रेखा से नीचे गुजर-बसर कर रहे हैं और आपके मकान को मरम्मत की आवश्यकता है तो आप प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 के तहत मकान के मरम्मत के लिए भी आवेदन कर सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं ।

Q 3. प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 के लिए आवेदन करने हेतु कोई आय निर्धारित की गई है ?

जी हां PM AWAS YOJANA 2020 के तहत दी जाने वाली लाभ आपकी सालाना आय पर निर्भर करता है इसके तहत अलग-अलग कैटेगरी बनाए गए हैं जो mig1 से लेकर m.i.g.2 तक जाती है ।

  1. अगर आपकी सालाना आय 0 से 6 लाख के बीच है तो सरकार के द्वारा आपको अधिकतम सब्सिडी ₹2,67000 तक की दी जा सकती हैं ।
  2. अगर आपकी सालाना आय 6 लाख से 12 लाख तक की है तो सरकार के द्वारा आपको अधिकतम सब्सिडी ₹2,35000 तक की दी जा सकती है ।
  3. इसी प्रकार से अगर आपकी सालाना आय 12 लाख से 18 लाख तक की है तो सरकार के द्वारा आप को अधिकतम सब्सिडी ₹2,30000 तक की दी जा सकती है ।

Q 4. क्या बिना आधार कार्ड के प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 का लाभ लिया जा सकता है ?

“नहीं” ऐसा करना संभव नहीं है क्योंकि प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 के लिए आपका ऑनलाइन आवेदन फॉर्म तभी खुलता है जब आप अपना आधार कार्ड संख्या दर्ज करते हैं । और ऑफलाइन भी आवेदन बिना आधार कार्ड के संभव नहीं है ।

Q 5. प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 के लिए शिकायत किस प्रकार से की जाए ?

वैसे PM AWAS YOJANA 2020 के तहत शिकायत आप अलग-अलग लेवल पर कर सकते हैं लेकिन हमने एक वीडियो के माध्यम से आपको संपूर्ण जानकारी दे रखी है कि सबसे आसान तरीके से शिकायत और समाधान आप किस प्रकार से प्राप्त कर सकते । ???? नीचे दिए गए वीडियो को देखें ।

Q 6. प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 के लिए आवेदन कितने तरीके से की जा सकती है ?

PM AWAS YOJANA 2020 के लिए आवेदन आप दो माध्यमों से कर सकते हैं पहला ऑनलाइन जो इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर खुद से करना होगा ।
दूसरा ऑफलाइन जो आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर कर सकते हैं ।

Q 7. मेरे पास राशन कार्ड, आधार कार्ड या पहचान पत्र नहीं है क्या मैं प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 का लाभ ले सकता हूं ?

“नहीं” ऐसा नहीं है PM AWAS YOJANA 2020 का लाभ लेने के लिए आपको सभी शर्तें और जरूरी दस्तावेज की मांग को पूरी करनी होती हैं अगर आपके पास कोई भी दस्तावेज की कमी है तो आपको प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 का लाभ नहीं दिया जाएगा ।

Q 8. प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 के लिए कौन पात्र हैं ?

प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 के लिए ऐसे परिवार पात्र हैं जिनका डेटाबेस सामाजिक आर्थिक जनगणना 2011(SECC-2011) में शामिल है , साथ ही इसमें कुछ ग्रुप को भी शामिल किया गया है ।
EWS, LIG, MIG I ,MIG II

नोट :- हमने आपको आज की आर्टिकल में PM AWAS YOJANA 2020 से संबंधित बहुत सारी जानकारी दी हैं । हमने आपको बताया है ..

Pradhanmantri aawas Yojana ,PMAY , Pradhanmantri Aawas Yojana List Check,pmay list bihar,iay.nic.in reports,IAY LIST , PMAY apply, PMAY-G, PMAY Online

ध्यान दें :- ऐसे ही जानकारी हम रोजाना अपनी वेबसाइट https://cscdigitalsevasolutions.com/  के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें । iay.nic.in reports

अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई है तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें और अगर आप प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 या इंदिरा आवास योजना से संबंधित कुछ और जानना चाहते तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

POSTED BY SANJIT GUPTA

pmay gramin list pmay gramin list pmay gramin list pmay gramin list pmay gramin list pmay gramin list pmay gramin list pmay gramin list pmay gramin list pmay gramin list pmay gramin list iay.nic.in reports iay.nic.in reports pmay gramin list iay.nic.in reports pmay gramin list

क्या जिनके पास पहले से एक पक्का मकान है वह भी प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 का लाभ ले सकते हैं ?

नहीं ऐसा नहीं है अगर आपके पास पहले से कोई पक्का मकान है तो आप प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 का लाभ नहीं ले सकते हैं ।

क्या प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 के अंतर्गत मकान की मरम्मत के लिए आवेदन किया जा सकता है ?

जी “हां” अगर आपका मकान बना हुआ है और आप गरीबी रेखा से नीचे गुजर-बसर कर रहे हैं और आपके मकान को मरम्मत की आवश्यकता है तो आप प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 के तहत मकान के मरम्मत के लिए भी आवेदन कर सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं ।

प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 के लिए आवेदन करने हेतु कोई आय निर्धारित की गई है ?

जी हां प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 के तहत दी जाने वाली लाभ आपकी सालाना आय पर निर्भर करता है इसके तहत अलग-अलग कैटेगरी बनाए गए हैं जो mig1 से लेकर m.i.g.2 तक जाती है ।
अगर आपकी सालाना आय 0 से 6 लाख के बीच है तो सरकार के द्वारा आपको अधिकतम सब्सिडी ₹2,67000 तक की दी जा सकती हैं ।
अगर आपकी सालाना आय 6 लाख से 12 लाख तक की है तो सरकार के द्वारा आपको अधिकतम सब्सिडी ₹2,35000 तक की दी जा सकती है ।
इसी प्रकार से अगर आपकी सालाना आय 12 लाख से 18 लाख तक की है तो सरकार के द्वारा आप को अधिकतम सब्सिडी ₹2,30000 तक की दी जा सकती है ।

क्या बिना आधार कार्ड के प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 का लाभ लिया जा सकता है ?

“नहीं” ऐसा करना संभव नहीं है क्योंकि PM AWAS YOJANA 2020 के लिए आपका ऑनलाइन आवेदन फॉर्म तभी खुलता है जब आप अपना आधार कार्ड संख्या दर्ज करते हैं । और ऑफलाइन भी आवेदन बिना आधार कार्ड के संभव नहीं है ।

प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 के लिए शिकायत किस प्रकार से की जाए ?

वैसे प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 के तहत शिकायत आप अलग-अलग लेवल पर कर सकते हैं लेकिन हमने एक वीडियो के माध्यम से आपको संपूर्ण जानकारी दे रखी है कि सबसे आसान तरीके से शिकायत और समाधान आप किस प्रकार से प्राप्त कर सकते । ???? नीचे दिए गए वीडियो को देखें ।

प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 के लिए आवेदन कितने तरीके से की जा सकती है ?

PM AWAS YOJANA 2020 के लिए आवेदन आप दो माध्यमों से कर सकते हैं पहला ऑनलाइन जो इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर खुद से करना होगा ।
दूसरा ऑफलाइन जो आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर कर सकते हैं ।

मेरे पास राशन कार्ड, आधार कार्ड या पहचान पत्र नहीं है क्या मैं प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 का लाभ ले सकता हूं ?

“नहीं” ऐसा नहीं है PM AWAS YOJANA 2020 का लाभ लेने के लिए आपको सभी शर्तें और जरूरी दस्तावेज की मांग को पूरी करनी होती हैं अगर आपके पास कोई भी दस्तावेज की कमी है तो आपको प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 का लाभ नहीं दिया जाएगा ।

प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 के लिए कौन पात्र हैं ?

PM AWAS YOJANA 2020 के लिए ऐसे परिवार पात्र हैं जिनका डेटाबेस सामाजिक आर्थिक जनगणना 2011(SECC-2011) में शामिल है , साथ ही इसमें कुछ ग्रुप को भी शामिल किया गया है ।
EWS, LIG, MIG I ,MIG II pmay list bihar

Continue Reading

राज्य

Bihar Corona Sahayata App, बिहार कोरोना सहायता ऐप कैसे डाउनलोड करें, बिहार करोना सहायता ऐप मैं कैसे रजिस्टर करें

Published

on

Bihar Corona Sahayata App, बिहार कोरोना सहायता ऐप कैसे डाउनलोड करें, बिहार करोना सहायता ऐप मैं कैसे रजिस्टर करें

Bihar Corona Sahayata App aapda.bih.nic.in: To combat the COVID-19 crises in the state, Bihar released बिहार कोरोना सहायता App and to help the citizens who are in need during the ongoing lockdown, Bihar Government decided to provide Bihar Corona Sahayata to all the affected people of the state. To avail the benefit, citizens have to download the Bihar Corona Sahayata App APK file from here. बिहार करोना सहायता ऐप Correction in Corona Sahayata Registration Details

Under this initiative, Bihar Citizens who are trapped outside the state will be provided with an assistance of Rs.1000/- by the State Government. In this article, we have mentioned Bihar Corona Sahayata App download link, how to install and take help from aapda.bih.nic.in बिहार कोरोना सहायता App.

इस विडियो को देखे पूरा जानकारी के लिए 

इसे भी देखें– Jharkhand Corona Sahayata App Download लिंक

Bihar Corona Assistance APK application is a mobile application developed by the state government for all the people of Bihar struck in other states due to lockdown and do not have enough finance to survive. These people will be identified through बिहार कोरोना सहायता App and will be sent assistance in the form of money transfer. Only the resident of Bihar will be benefited through Bihar Corona Sahayata of the state government and this is the reason they are required to provide a copy of their Aadhaar card.

Bihar Corona Sahayata App 2020

बिहार सरकार कोविद 19 लॉकडाउन के कारण राज्य के बाहर फंसे बिहार के लोगों को 1000 / – रुपये की सहायता प्रदान कर रही है। यह सहायता राज्य सरकार द्वारा आपदा प्रबंधन विभाग, बिहार सरकार के माध्यम से प्रदान किया जा रही है। लाभ उठाने के लिए, लोगों को अपने मोबाइल फोन पर “बिहार कोरोना सहायता ऐप” डाउनलोड करना होगा। बिहार करोना सहायता ऐप

Due to lockdown in the country, a number of citizens are struck at various locations outside the state of Bihar. To help these people in this tough time, Bihar government has decided to provide them a monetary benefit of Rs.1000/-. To get this benefit, prospective beneficiaries have to install a mobile application on their phones.  

All those people who are outside the state of Bihar are required to download the mobile application called as “Bihar Corona Tatkal Support Mobile App”. Corona Sahayata mobile application was released on 5th April 2020 by the State Government. This mobile application can be installed on android phones from the official portal of Disaster Management Department, Government of Bihar. However, the Bihar Corona Sahayata direct link is also shared on this page. Therefore, people can download it from the links provided.

मुख्यमंत्री राहत कोष , बिहार से आपदा प्रबंधन विभाग , बिहार पटना के माध्यम से मुख्यमंत्री विशेष सहायता अन्तर्गत बिहार से बाहर फसे लोगो को सहायता राशि रु.1000/ – दी जाएगी | इसे प्राप्त करने हेतू यहाँ क्लिक कर मोबाइल ऍप कोरोना सहायता बिहार[Bihar Corona Sahayata] डाउनलोड करे तथा अपने बारे में सूचना अंकित करें |
शीर्षकविवरणStart DateEnd Dateफ़ाइल
मुख्यमंत्री राहत कोष , बिहार से आपदा प्रबंधन विभाग , बिहार पटना के माध्यम से मुख्यमंत्री विशेष सहायता अन्तर्गत बिहार से बाहर फसे लोगो को सहायता राशि रु.1000/ – दी जाएगी | इसे प्राप्त करने हेतू यहाँ क्लिक कर मोबाइल ऍप कोरोना सहायता बिहार[Bihar Corona Sahayata] डाउनलोड करे तथा अपने बारे में सूचना अंकित करें | 05/04/202031/05/2020देखें (78 KB) 

Correction in Corona Sahayata Registration Details

Also Read: Vidhwa Pension Yojana List

Here we have shared all the information regarding Bihar Corona Sahayata Application you need to know.   

Bihar Corona Sahayat App- An Overview

Name of the App  Bihar Corona Sahayata
State  Bihar
Application TypeMobile Application
Date of Release5th April 2020
Concerned DepartmentDisaster Management Department, Government of Bihar
BeneficiaryPeople trapped outside Bihar
Assistance ProvidedRs.1000/-
Disaster Management Dept. Websitehttp://aapda.bih.nic.in/

Who can be the Beneficiary of Bihar Corona Assistance?  

Bihar Corona Sahayata is meant only for the resident of Bihar and are presently outside the state due to the Corona pandemic. Apart from this, benefit will not be provided to any other person.

इस सहायता का लाभ केवल उन लोगों को दिया जाता है जो बिहार के निवासी हैं और कोरोना के कारण राज्य से बाहर हैं। इस पहल के तहत राशि लाभार्थी के बैंक खाते में सीधे हस्तांतरित की जाएगी। इसके लिए लाभार्थी को बिहार कोरोना सहायता ऐप पर अपनी आधार प्रति, मोबाइल नंबर और बैंक विवरण प्रदान करना होगा।

इस विडियो को देखे पूरा जानकारी के लिए 

Documents Required बिहार करोना सहायता ऐप

Bihar residents who wishes to avail of the benefit of Corona Assistance needs to install the Tatkal mobile application on their phones. For registration, they are required to provide the following documents-

  • Aadhaar card copy of the beneficiary (photograph should be clearly visible)
  • Beneficiary bank account number that is in the branch of the bank located in Bihar State.
  • Photograph (selfie) of the beneficiary. 

Beneficiaries will get the money directly in their bank accounts therefore they must ensure that the bank details they have furnished in the mobile application register is accurate.   

 

Salient Features of Bihar Corona Sahayata Application?

  • There will be only one registration on one Adhaar Number and one mobile No. An Aadhaar and mobile number used once cannot be used for registration again. Correction in Corona Sahayata Registration Details
  • The photograph or selfie uploaded for registration should be clear and should match with the photograph on Aadhaar card.
  • The OTP for verification during Bihar Corona Sahayata app registration will be sent on the user’s mobile number. Therefore, one has to provide the number that is with the beneficiary so that he/she can immediately provide the OTP for verification.
  • The बिहार कोरोना सहायता will be sent only to the bank account of the users.
  • Applicants should fill authentic details at the time of registration.
  • The photograph and Aadhaar copy should be uploaded properly and documents should be clear enough. Correction in Corona Sahayata Registration Details

 

In case of any technical guidance related to the mobile application, users can contact at [email protected] or visit the official portal. You can also contact at the contact number concerned person shared below-

Contact No.- 0612-2294204, 0612-2294205

Krishna8789410978 
Abhinav7667426822
Raj9534547098 
Adarsh8292825106
Indrajit8986294256
Shubham8271226204
Shamshad9310898241
Vineet8969762669
Amit96317454 
Shamsher Alam7903890308
Shwetabh7903972547 
Anuj8010970256

How to Register for Bihar Corona Sahayata Assistance?

As it is clear that to avail the benefit people who are outside the state are required to install the application and to access the application, they must be aware of it. Check the step-by-step process to install Bihar Corona Sahayata and access the app shared as under-

  • Visit the official portal

You have to begin by visiting the portal of Bihar Disaster Management Department. The link of the portal is http://aapda.bih.nic.in/.

  • Application Link

On the homepage of the portal, you have to click on “Bihar Corona Tatkal Support Mobile App” tab.

Correction in Corona Sahayata Registration Details

Bihar Corona Sahayata App

  • Install the application

Now, you have to install the application your mobile and launch the app.

बिहार करोना सहायता ऐप

 
  • Proceed to Registration

Now, on the homepage, click on “Proceed to Registration” i.e. “पंजीकरण के लिए आगे बढ़ें” tab.  बिहार करोना सहायता ऐप 

बिहार करोना सहायता ऐप Bihar Corona Sahayata App

 
  • Fill Details

You have to fill your name, gender, father name, gram panchayat name and Aadhaar no. Verify the Aadhaar No.  

Bihar Corona Sahayata App

 
  • Fill other details

Now, provide your number, current state detail, bank details correctly.

 
  • Upload documents

After filling the details, you have to upload the picture of your Aadhaar copy and your selfie as per the instruction prescribed. Click on Registration tab.

 
  • Mark the declaration

A declaration box will appear. Mark the declaration and click on “Verify” tab.

बिहार करोना सहायता ऐप

 
  • Registration Completes

If the all the details entered in the form will be authentic, registration process will complete. After that the amount of benefit will be sent to your bank account. Once the amount will be transferred you will receive an SMS on your mobile no. and you can withdraw the money for your use.

Also Check- Pm kisan Portal , Pmkisan.gov.in से हट गया जाने अब कैसे चेक होगा पीएम किसान स्टेटस ?

बिहार कोरोना सहायत ऐप के लिए पंजीकरण करने के लिए दिए गए निर्देशों का पालन करें-
  • सर्वप्रथम http://aapda.bih.nic.in/ पर जाएं।
  • बिहार कोरोना तत्काल  सहायता ऐप लिंक पर क्लिक करें
  • एप्लिकेशन इंस्टॉल करें
  • अब “पंजीकरण के लिए आगे बढ़ें” लिंक पर क्लिक करें
  • अब दिए गए स्थान में सभी आवश्यक विवरण भरें
  • अपनी Aadhaar copy और अपनी selfie अपलोड करें और आगे बढ़ें

Download Bihar Corona Sahayata App –Click Here

How to make Correction in Corona Sahayata App Details?

In case, any beneficiary has submitted wrong information in the mobile application at the time of registration they can also make correction in it. Correction in data can be made using the sahayata app. For that users need to follow the simple steps shared below-

बिहार करोना सहायता ऐप Bihar Corona Sahayata App

 
  • Open Bihar Corona Assistance App on your mobile phone.
  • On the homepage, click on “Correction in registration data” i.e. “पंजीकरण डेटा में सुधार” option.
  • Make necessary correction in the data.
  • Proceed to submit and new data will be saved.

Frequently Asked QuestionsBihar Corona Sahayata

I am from Bihar but currently I am in Maharashtra, can I get the benefit?

Yes, a resident of Bihar trapped in any state outside Bihar is eligible for this benefit?

From where can I download the Bihar Corona Mobile APK application?

You can download it from http://aapda.bih.nic.in.

How much amount will I get under this relief?

You will receive an assistance of Rs.1000/-.

How can I avail the Bihar Corona Sahayata benefit?

To avail the benefit either you have to call the helpline numbers provided by the Bihar government or you can register through the Sahayata Application.

Is it compulsory to install the application?

Yes, in order to get the benefit, you must download the mobile application.

I am not able to download the application on my mobile?

In this case, you can contact at the numbers provided by the authority (mentioned above in this artcile).

Is it compulsory to upload a copy of Aadhaar?

Yes, without Aadhaar you will not be eligible to get the benefit. I am not a resident of Bihar, but works in Bihar; Can I avail the benefit? No, only the resident of Bihar who are not able to come back and facing issues due to lockdown are eligible. Can I register Bihar Corona Sahayata for two people with a single mobile no? No, only one registration is possible with a mobile no. and Aadhaar no. I have made some mistake in my registration data, can I correct it? Yes, using the mobile application you can make necessary correction in the registration data. How will I get the money from Bihar Corona Sahayata App? The money will be transferred to your bank account directly by the concerned authority.

नोट :- आज के इस आर्टिकल में अपने mee bhoomi online portal , meebhoomi AP Portal , bhumi jankari , mee bhumi land record , Ap land record इत्यादि के बारे में जानकारी प्राप्त की है । करोना सहायता

नोट :- ऐसे ही आर्टिकल हम रोजाना अपनी वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारी वेबसाइट को फॉलो जरूर करें ।

अगर यह आर्टिकल आपको पसंद आया है तो इसे लाइक और शेयर करना ना भूले ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद….

Posted by Sanjit Gupta

बिहार करोना सहायता ऐप Bihar Corona Sahayata App

How will I get the money from Bihar Corona Sahayata App?

The money will be transferred to your bank account directly by the concerned authority.

How can I avail the Bihar Corona Sahayata benefit?

To avail the benefit either you have to call the helpline numbers provided by the Bihar government or you can register through the Sahayata Application.

Frequently Asked QuestionsBihar Corona Sahayata

I am from Bihar but currently I am in Maharashtra, can I get the benefit?

Yes, a resident of Bihar trapped in any state outside Bihar is eligible for this benefit?

From where can I download the Bihar Corona Mobile APK application?
You can download it from http://aapda.bih.nic.in.
bihar corona help, bihar corona help, bihar corona help, ,bihar corona help, bihar corona help, bihar corona help, bihar corona help, bihar corona help बिहार करोना सहायता ऐप बिहार करोना सहायता ऐप बिहार करोना सहायता ऐप बिहार करोना सहायता ऐप बिहार करोना सहायता ऐप बिहार करोना सहायता ऐप

Continue Reading

CSC LOGIN

Credit card online Kaise banaye – घर बैठे ऑनलाइन क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें

Published

on

Credit card online Kaise banaye – घर बैठे ऑनलाइन क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें

इस पोस्ट में क्या है ?

SBI card अप्लाई ऑनलाइन || HDFC credit card online apply || SBI credit card apply online || sBI credit card payment online || hDFC credit card status kaise check Karen

आज की इस आर्टिकल में आपको हम बताएंगे घर बैठे ऑनलाइन किसी तरह से अपने लिए एक credit card बनवा सकते हैं ।। जो कि बैंक द्वारा आपके घर पर खुद ही भेज से जाएंगे।। इस credit card से आप कहीं भी और कभी भी लाखों की पेमेंट आसानी से कर सकते हैं।। और अगर आपको किसकी जरूरत भी हो तो कैसे भी आप बहुत ही आसानी से निकाल सकते हैं

HDFC credit card online apply

तो आइए जानते हैं हम किस तरह से अपने लिए HDFC credit card और SBI credit card के लिए ऑनलाइन कैसे करते हैं।।

आज की समय की बात किया जाए तो SBI credit card या किसी भी बैंक की क्रेडिट कार्ड होना सभी के लिए काफी आवश्यकता होता है क्योंकि हम सभी को credit card से वह काम बहुत आसानी से होता है जो काम असंभव है आइए जानते हैं HDFC credit card और SBI credit card कैसे ऑनलाइन अप्लाई करें।। क्योंकि इसके जरिए हम किसी भी आर्थिक अपता से निपट सकते हैं।। आसान भाषा में कहें तो credit card एक तरह का क्रेडिट लोन की तरह होता है। कार्ड से हम कभी भी और कहीं भी लाखों की पेमेंट ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीके से कर सकते हैं।। यहां तक कि अगर हमें कॅश की जरूरत है तो वह भी कम आसानी से निकाल सकते हैं।

एसबीआई क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन कैसे करते हैं ।। how to apply sbi credit card online

जैसा कि आप सभी को आर्टिकल के माध्यम से यह पता चले क्या होगा SBI credit card ऑनलाइन कैसे करते हैं तो चलिए जानते हैं SBI credit card कैसे बनाया जाता है SBI credit card बनाने के लिए इस 5-step को फॉलो करें नीचे दिया गया

  1. ● सबसे पहले आपके पास स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में अकाउंट होना चाहिए
  2. ● अकाउंट कम से कम 6 महीना से ज्यादा यूज किया होना चाहिए
  3. ● अकाउंट की अच्छी खासी ट्रांजैक्शन भी होना जरूरी है
  4. ● अगर आपके पास कोई भी बैंक का क्रेडिट कार्ड है तो आप बहुत ही आसानी से SBI credit card बना सकते हैं
  5. ● जॉब करते हैं तो और भी बहुत ही आसानी से आपको एसबीआई क्रेडिट कार्ड बनवा सकते हैं
  6. ● SBI credit card बनवाने के लिए इस नंबर पर कॉल करें 7605874086
  7. ● इस नंबर पर आप कॉल करेंगे तो आपको अनीता मैम से बात होगी जो आपको सिंपल फूड चीज नहीं SBI credit card ऑनलाइन करवा सकते हैं

तो यह था एसबीआई क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन करने की कुछ प्रक्रिया इस प्रक्रिया को ग्राफ फॉलो करते हैं 100% आपको इसका लाभ मिलेंगे

अब हम जानते हैं एचडीएफसी बैंक की क्रेडिट कार्ड के लिए क्या करना होता है

एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड कैसे बनाया जाता है || how to apply HDFC credit card online

ध्यान दें: – इस आर्टिकल के माध्यम से हम यहां जानेंगे HDFC credit card के लिए ऑनलाइन कैसे क्या करना होता है।। सबसे पहले हम आपको बता दें HDFC credit card लेना चाहते है तो आपको हम बताएंगे पूरा step by Step कैसे आप ऑनलाइन कर सकते हैं।। HDFC credit card बनवाने के लिए सबसे पहले हम आपको बता दें नीचे जो आपको step बताऊंगा उसको आप ध्यान पूर्वक पढ़ लीजिये औऱ समझलीजिये और ऑनलाइन आवेदन करना है तो ही आपको HDFC credit card की कुछ सरते मालूम होना चाहिए आये जानते है ध्यान पुर्बक।।

  1. ● HDFC credit card के लिए सबसे पहले आपके पास एचडीएफसी बैंक में खाता होना चाहिए
  2. ● आपका खाता कम से कम 6 महीना से 12 महीना यूज़ किया होना चाहिए
  3. ● HDFC credit card लेने के लिए पहले यह ध्यान रखें आपके खाते में अच्छे खासे ट्रांजैक्शन होना चाहिए
  4. ● HDFC credit card आप अपने बैंक की एजेंट के जरिए भी बनवा सकते हैं
  5. ● HDFC credit card आप ऑनलाइन भी बनवा सकते हैं

SBI credit card apply online

ऑनलाइन क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए यह वीडियो देखें || watch this video full complete process HDFC credit card online apply 👇👇👇

credit card के क्या-क्या फायदे होते हैं

  1. ● Emi फैसिलिटी इन भी मिलता है
  2. ● credit card से कोई भी मोबाइल परचेज करनी थी कैशबैक अच्छे खासे दिए जाते हैं
  3. ● credit card है तो समझो सब कुछ आपके पास है
  4. ● credit card से वह काम कर सकते हैं जो किसी को सोचना पड़ता है
  5. ● credit card से बहुत ही आसानी से ऑनलाइन कि किसी भी स्टोर पर से कोई भी सामान परचेज कर सकते हैं
  6. ● credit card से ऑनलाइन शॉपिंग करने पर अच्छे खासे डिस्काउंट भी पा सकते हैं
  7. ● credit card ज्यादा यूज करने पर बैंक अच्छे खासे रिपोर्ट देती है
  8. ● credit card की टाइम टू टाइम पेमेंट अगर क्लियर कर देते हैं तो आपका सिविल काफी अच्छा हो जाता है
  9. ● credit card नेशनल और इंटरनेशनल में भी ट्रांजैक्शन कर सकते हैं
यही था कुछ पुर से आपके लिए जो आप को जान लेना काफी जरूरी था credit card से मिलती-जुलती यह फायदा काफी हेल्पफुल है

SBI Credit Card payment clear kaise karen

SBI Credit Card payment क्लियर करना चाहते हैं तो आप 2 तरीकों से बहुत ही आसानी से SBI Credit Card payment का पेमेंट कर सकते हैं आइए जानते हैं विस्तार में SBI Credit Card payment कैसे होता है

  1. ● SBI Credit Card payment क्लियर करने के लिए आप एसबीआई का ऐप यूज कर सकते हैं
  2. ● SBI Credit Card payment करने के लिए आप नेट बैंकिंग का भी सहारा ले सकते हैं
  3. ● SBI Credit Card payment का पेमेंट क्लियर करने के लिए गूगल पे फोन पर पेटीएम का उपयोग कर सकते हैं
  4. ● SBI Credit Card payment घर पर थी बहुत ही आसानी से घर बैठे पेमेंट क्लियर कर सकते हैं किसी भी बैंक की क्रेडिट कार्ड का

आप जानते हैं अगर एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर दिया है तो HDFC credit card status कैसे देखना है।। यह बात जान लेते हैं अभी तक हमने एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड के लिए ऑनलाइन किया है या नहीं किया अगर आपने एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड के लिए ऑनलाइन कर लिया है आप जाना चाहते HDFC credit card status तो हम आपको बताएंगे कैसे आप स्टेटस ऑनलाइन चेक कर सकते हैं

  1. ● HDFC credit card status चेक करने के लिए एचडीएफसी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं
  2. ● HDFC credit card status जानने के लिए आप एचडीएफसी के ऑफिशियल ऐप को भी यूज कर सकते हैं
  3. ● HDFC credit card status जानने के लिए आप एचडीएफसी कि ऑफिस चली हेल्पलाइन नंबर पर कांटेक्ट करके उससे भी इसका स्टेटस जान सकते हैं
  4. ● अगर HDFC credit card status जानना चाहते हैं तो आप ध्यान रखें ऑनलाइन करते समय जो ईमेल आपने दिया था उस पर एक ईमेल आएगा एचडीएफसी की ओर से

कोई भी बैंक की क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन करने के लिए क्या सब दस्तावेज लगता है || online credit card apply any bank required document

  • 1. Aadhar card
  • 2. PAN card
  • 3. CIBIL score
  • 4. Bank statement
  • 5. Email ID
  • 6. Mobile number
  • 7. Complete address
  • 8. State
  • 9. City
  • 10. Area pin code
  • 11. Shop name ya job certificate
  • 12. Photo
How do you know if you’re eligible for a credit card?
You need to fulfil certain eligibility criteria to get a credit card.
  • Age must be between 25 and 65 years.
  • CIBIL score must be at least 750.
  • Shouldn’t be a defaulter.
  • The residing address must be one among the SuperCard live locations in India

What are the benefits of a credit card?

A credit card from Bajaj Finserv comes with various benefits. These are-
  • Brings huge reward points with almost every transaction.
  • ATM cash withdrawals with 0% interest on repayment for up to 50 days.
  • Personal loan against the unutilised credit limit at 0% interest for up to 90 days.
  • Up to Rs. 55,000 annual savings.
  • Easy conversion of big-ticket purchases into manageable EMIs.
  • Improve CIBIL score with timely repayments

What is the difference between a credit card and a debit card?

The primary difference between credit cards and debit cards is stated below:

  • A credit card allows you to use borrowed finance and requires repayment within a stipulated time.

  • A debit card allows the use of one’s own money available in the savings or current account.

What does my credit score need to be to get a credit card?
The minimum credit score required to avail a credit card is 750 and above. Along with this, you must meet other eligibility criteria like age, income, etc. A high credit score assures the card issuer of the applicant’s repayment capacity, thereby enabling faster approval.


You can take simple steps that can help you improve your credit score like make loan repayments and pay bills in time, keep credit utilization ratio in check, avail a balanced mix of secured and unsecured credits.

Once you meet these requirements, you can apply for your credit card and provide necessary documents to enjoy faster approval. The application process for the Bajaj Finserv RBL Bank SuperCard is simple and easy. Meet the minimum eligibility criteria and apply for a credit card online

Credit cards like Bajaj Finserv RBL Bank SuperCard come with numerous attractive features like interest-free cash withdrawals and repayment in easy EMIs along with joining bonuses, reward points and more. You can choose from a range of SuperCards to suit your customized needs. Opt for an online credit card application process to avail it easily

What is a credit card statement?
Credit card statement is a documentation of all transactions that you make with your credit card in a specific billing cycle. It also carries other crucial details related to your card like total amount due and minimum amount due for a billing cycle, payment due date, available credit limit, current billing cycle’s opening and closing balance, reward points earned/not redeemed etc. A credit card statement for Bajaj Finserv RBL SuperCard can be accessed both online and offline

दोस्तों आज किस आर्टिकल में मैंने आपको बताया एच डी एफ सी कोड एसबीआई क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन अप्लाई कैसे होता है क्या प्रोसेस था और क्या सब रिक्वायर्ड डॉक्युमेंट्स इन सभी के ऊपर मैंने आपको बता दीया इस आर्टिकल को अपनी दोस्तों अपनी फ्रेंड हो अपनी कंपनियों में शेयर जरूर करें

नोट: – इस आर्टिकल में बताया गया सभी जानकारियां को सही सही बताया गया, इस आर्टिकल में आपको खास करके एच डी एफ सी कोड एसबीआई क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन अप्लाई कैसे होता है अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आता है अपने दोस्तों अपने फैमिली मेंबर सभी के साथ इस आर्टिकल को शेयर करें।

नोट :- ऐसे ही जानकारी हम रोजाना अपनी वेबसाइट Cscdigitalsevasolutions.Com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

POSTED BY SANJIT GUPTA

pashu beema yojana

 

How do you know if you’re eligible for a credit card?

You need to fulfil certain eligibility criteria to get a credit card.
Age must be between 25 and 65 years.
CIBIL score must be at least 750.
Shouldn’t be a defaulter.
The residing address must be one among the SuperCard live locations in India

What does my credit score need to be to get a credit card?

The minimum credit score required to avail a credit card is 750 and above. Along with this, you must meet other eligibility criteria like age, income, etc. A high credit score assures the card issuer of the applicant’s repayment capacity, thereby enabling faster approval.

You can take simple steps that can help you improve your credit score like make loan repayments and pay bills in time, keep credit utilization ratio in check, avail a balanced mix of secured and unsecured credits.

Once you meet these requirements, you can apply for your credit card and provide necessary documents to enjoy faster approval. The application process for the Bajaj Finserv RBL Bank SuperCard is simple and easy. Meet the minimum eligibility criteria and apply for a credit card online
Credit cards like Bajaj Finserv RBL Bank SuperCard come with numerous attractive features like interest-free cash withdrawals and repayment in easy EMIs along with joining bonuses, reward points and more. You can choose from a range of SuperCards to suit your customized needs. Opt for an online credit card application process to avail it easily

What is the difference between a credit card and a debit card?

The primary difference between credit cards and debit cards is stated below:
A credit card allows you to use borrowed finance and requires repayment within a stipulated time.
A debit card allows the use of one’s own money available in the savings or current account.

What are the benefits of a credit card?

A credit card from Bajaj Finserv comes with various benefits. These are-
Brings huge reward points with almost every transaction.
ATM cash withdrawals with 0% interest on repayment for up to 50 days.
Personal loan against the unutilised credit limit at 0% interest for up to 90 days.
Up to Rs. 55,000 annual savings.
Easy conversion of big-ticket purchases into manageable EMIs.
Improve CIBIL score with timely repayments

What is a credit card statement?

Credit card statement is a documentation of all transactions that you make with your credit card in a specific billing cycle. It also carries other crucial details related to your card like total amount due and minimum amount due for a billing cycle, payment due date, available credit limit, current billing cycle’s opening and closing balance, reward points earned/not redeemed etc. A credit card statement for Bajaj Finserv RBL SuperCard can be accessed both online and offline

Continue Reading

CSC LOGIN

CSC digital village registration online || digigaon scheme vle registration 2021

Published

on

CSC digital village registration online || digigaon scheme vle registration 2021

इस पोस्ट में क्या है ?

CSC digital village registration, digital village online apply, digigaon scheme 2021, CSC digital gram Yojana, digigaon Vle registration 2021

सीएससी डिजिटल सरकार की विभिन्न योजनाओं में सीएससी के बेहतर प्रदर्शन और सरकार की तमाम योजना को जन जन तक पहुंचाने में सीएससी ने बहुत बड़ा योगदान प्रदान की है।। जिस को ध्यान में रखते हुए ( ministry of electronics and technology Government of India ) सरकार ने सीएससी डिजिटल विलेज देसी गांव स्कीम की शुरुआत की है।। जिसके भीतर प्रत्येक ब्लॉक में कुछ सिलेक्टेड ग्राम पंचायतों में चयनित करें उनकी सरकार की तरफ से वहां पर सीएससी की सभी सुविधाओं जैसे कौशल विकास, डिजिटल लिटरेसी, स्वास्थ्य, उत्पादन, वितरण, लीगल एवं बैंकिंग सुविधाएं।। प्रत्येक ग्राम पंचायत तक पहुंचाने के लिए सभी सीएससी मित्रों को सरकार की तरफ से प्रीत इन लैपटॉप एवं एक प्रिंटर दिया जाता है।। इसके अलावा सीएससी के लगभग सभी सुविधा उपलब्ध कराए जाते हैं जिसके जरिए सभी सीएससी मित्रा अच्छे से अच्छे काम कर सके।।

फ्री में 3 लैपटॉप और प्रिंटर किस किस को मिल सकता है।।

जैसा कि आप सभी ने जाना लैपटॉप और एक प्रिंटर सीएससी के माध्यम से सभी सीएससी मित्रों को दिए जाते हैं जो मित्रा दी जी गांव यानी कि डिजिटल विलेज में रजिस्ट्रेशन करते हैं और अच्छे खासे काम करते हैं उनको फ्री लैपटॉप और एक प्रिंटर दिए जाते हैं जिसके जरिए सभी सीएससी मित्रा बहुत अच्छे काम कर सके और उसे किसी भी प्रकार की समस्या ना हो इस कारण से उसे मुफ्त में ₹300000 और एक प्रिंटर दिए जाते हैं।।

CSC digital village banner poster download now

दोस्तों अगर आपकी सीएससी सेंटर का चयन CSC digital gram Yojana के भीतर हो गया है तो आप नीचे दिए गए लिंक से CSC digital gram banner poster download कार प्रिंट करवा सकते हैं ।। पोस्टर डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें↗️

Apply CSC digital village desi gaon scheme 2021 online

जैसा कि आप एक एक्टिव सीएससी बी एल ई है और आप अपनी ग्राम पंचायत को देश दल विलेज अथवा देसी गांव स्कीम के तहत शामिल करवाना चाहते हैं तो आप अपनी जिले की डिस्ट्रिक्ट मैनेजर या CSC district Vle society कार्यालय में जाकर इस योजना के अंतर्गत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।। कुछ जगह पर जानकारी आपको आपके जिले की सीएससी डिस्टिक मैनेजर ( CSC district manager ) के माध्यम से मिलेंगे जहां आपको आवश्यकता एलिजिबिलिटी को पूरा करने पर आपका नाम देसी दाल विलेज योजना में जोड़ने हेतु भिजवा सकते हैं।।

digital village online apply,digigaon scheme 2021

यह भी पढ़ें:-  CSC pm SVA Nidhi scheme 2021 के अंतर्गत प्रत्येक VLE को फ्री पेन ड्राइव दिए जाएंगे।।

Eligibility for digital village scheme check..

CSC digigaon yeah digital village योजना में नाम शामिल करवाने के लिए कोई भी ऐसी फिकेशन एलिजिबिलिटी शर्त नहीं है किंतु इस योजना में प्रत्येक ब्लॉक में 15 ग्राम पंचायतों का चयन किए जाते हैं जिसमें प्रथम वरीयता सिर्फ उन मित्रों को मिलेगा जो सीएससी के द्वारा रजिस्टर किए होंगे।।

  • 1. डिजिटल सेवा पोर्टल पर सक्रिय VLE होनी चाहिए
  • 2. आप एडिट ग्राम पंचायत में न्यूनतम 500 वर्ग फीट का केंद्र होनी चाहिए
  • 3. संचालन हेतु आवश्यक उपकरण तीन लैपटॉप/ डेस्कटॉप, प्रिंटर ,निर्धन ,इंटरनेट कनेक्टिविटी
  • 4 सीएससी की नीचे लिखी गई सभी अनिवार्य सर्विस में काम करते हैं
  • 5. पीएमजी दिशा और एजुकेशन प्रोजेक्ट में काम करने वाले मित्रा होनी चाहिए
  • 6. जिला की वेली सोसाइटी के सदस्य रखते हैं सोसायटी द्वारा निर्धारित मानकों के हिसाब से काम में लेंगे
  • 7. यह शर्ट प्रत्येक जिले के लिए अलग अलग हो सकती है इसीलिए इसकी आसपास जानकारी हेतु अपने डिस्टिक मैनेजर से संपर्क करें
  • 8. जिला के वी एल ई सोसाइटी कार्यालय या सीएससी डिस्टिक मैनेजर से संपर्क करना अनिवार्य है।।

जल्दी सभी आवेदन कर्ताओं को केंद्र का स्थान लेने आरक्षण जनपद से सी टीम द्वारा करके केंद्र के डिजिटल विलेज में चयन की आख्या उच्च स्तर पर प्रवाहित कर दी जाएंगे उसके बाद जाकर आप अपने सेंटर पर फ्री तीन लाख टॉप और एक प्रिंटर पा सकते हैं।।

 

CSC VLE आवश्यक अनिवार्य सेवा सूची एवं सर्विस लिस्ट।।

  • 1. PMG Disha
  • 2. p m s y m
  • 3. digipay
  • 4. P M J A Y ( AYUSHMAN BHARAT )
  • 5. IRCTC
  • 6. CSC BANKING PORTAL
  • 7. UPPCL BILL COLLECTION
  • 8. PAN CARD
  • 9. INSURANCE SERVICE
  • 10. HEALTH SERVICE

CSC digital village registration process 2021

  • 1. First go to the official site for digital village click here
  • 2. Then find your village name and look in the list
  • 3. आपका गाँव और vle नाम उपलब्ध नहीं है
  • 4. 2021 में नए डिजिटल सेवा गांव पंजीकरण के लिए
  • 5. जिले की एक सूची में 1 लाख डिजिटल गाँव पंजीकरण शुरू

CSC digital gram and digital village selection and data capture process start

digital villages scheme के भीतर सिलेक्शन के लिए टाटा CSC district managerके द्वारा कलेक्ट किया जाना स्टार्ट कर दिया गया यह योजना पूरे देश में लागू होगी यदि आप अभी तक आपके जिले के डिस्ट्रिक्ट मैनेजर से अभी तक इसकी जानकारी नहीं मिली है तो आप अपने डिस्टिक मैनेजर से इसकी जानकारी ले ले आने वाले कुछ महीनों के भीतर इस योजना के लिए सभी सीएससी मित्रों को सिलेक्शन प्रक्रिया पूरी कर लेना अनिवार्य होगा।।

पहला डिजिटल गांव बनेगा हसनगंज नीचे देखें पूरी जानकारी।।

कॉमन सर्विस सेंटर के जरिए किए जाएंगे डिस्टल वाईफाई सेवा से लांच होगा गांव।। विकासखंड के ग्राम पंचायत हसनगंज को जल्दी जिले का पहला डिजिटल गांव बनाया जाएगा इसके लिए केंद्र सरकार ने आदेश जारी कर दिए हैं कॉमन सर्विस सेंटर सीएससी के जरिए पूरे गांव की वाईफाई से लैस किए जायेंगे गांव की जानकारी योग के मुताबिक पात्रों को इंटरनेट आदि का ज्ञान देकर दी स्थल साक्षर बनाया जाएगा।।

केंद्रा कि मोदी सरकार ने 2015 और 16 में डिजिटल गांव योजना की घोषणा की थी इसके बाद योजना को मूर्त रूप देने का काम शुरू किया गया था अब जाकर इस योजना पर काम प्रारंभ हो सका है पूरे देश में 700 और प्रदेश के 15 गांव की डिस्टल किए जाना है इसमें जनपद से हसनगंज और का चयन किया गया है सीएससी के माध्यम से मार्च 2019 तक गांव के पूरे पूरी तरह से रिस्टल कर दिए जाना था लेकिन मार्च 2020 में नहीं हुआ और इस योजना के अंतर्गत मार्च 2021 में सभी गांव को डिजिटल बनाने की ठान रखी है।।

कैसे पता करें कि हमारा विलेज सेलेक्ट हुआ या नहीं हुआ।।

जैसा कि आप सभी जानते हैं और जानना चाहते हैं कि आप ग्राम पंचायत सरकार की डिजिटल विलेज स्कीम में है या नहीं है तो आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर जा सकते हैं और ग्राम पंचायत की सारी जानकारी पा सकते हैं सीएससी डिजिटल विलेज लिस्ट यहां क्लिक करें और देखें।। अगर इस लिस्ट में आपका नाम नहीं है तो आपका नाम 2018 की सासू डिजिटल विलेज चयन सूची में नहीं है किंतु आप 2021 में एक लाख डिस्टिक विलेज सिलेक्शन प्रोसेस के लिए अपने सीएससी डिस्टिक मैनेजर से अप्लाई करवा ले ताकि आगे चल विलेज सेलेक्ट हुआ या नहीं वह पता चल सके।।

अगर आपका नाम लिस्ट में नहीं है तो क्या करना होगा ताकि आपका नाम आ सके

यदि ऊपर दिए गए लिंक पर आपकी ग्राम पंचायत का नाम नहीं दिखाई पड़ रहे तो आपको सीएससी की तरफ से कोई ईमेल या एसएमएस जरूर आया होगा जिसमें आपको सीएससी एस्टेट ऑफिस पहुंचक 3 लैपटॉप हुआ प्रिंटर ले जाने के लिए बोला गया होगा यदि आपको ऐसा कोई मेल नहीं है तो आप अपने डिस्ट्रिक्ट में नजरिया एस्टेट ऑफिस में बात करनी होगी

डिस्टिक मैनेजर व स्टेट टीम के नंबर पाने के लिए यहां क्लिक करें

CSC digital village registration

यह भी पढ़ें:- Digimail login CSC digimail password reset | डिजीमेल आईडी पासवर्ड कैसे चेंज करें |

CSC HDFC DC GAON DIGITAL VILLAGE SCHEME 2021

यदि मिनिस्ट्री की तरफ से आपका नाम से सीधे स्तर विलेज के लिए सेलेक्ट नहीं हो पाता है तो आपको बिल्कुल भी परेशान और निराश होने की जरूरत नहीं है आपसे ऐसी एचडीएफसी बैंक इतनी सी कमी स्कीम के तहत अपने गांव को डिजिटल बनाने के लिए अप्लाई कर सकते हैं किंतु इसके लिए आपको से सिर स्टिक मैनेजर से बात करने के बाद लेट मनु फैक्चरिंग यूनिट के लिए पेमेंट करना होता है जो लगभग 40,000 के आसपास होता है जिसके माध्यम से आप अपने सेंटर पर न्यूज़ एलइडी बल्ब बनाने का काम स्टार्ट कर सकेंगे

दोस्तों आज किस आर्टिकल में मैंने आपको बताया है डीसी गांव के लिए कैसे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किया जाता है और सभी सीएससी मित्रों के लिए डिजिटल विलेज के तहत रजिस्टर्ड कैसे करनी है इसके ऊपर संपूर्ण प्रक्रिया स्टेप बाय स्टेप मैंने आपको पता है

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आता है अपने दोस्तों में फेसबुक व्हाट्सएप टेलीग्राम पर शेयर करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इसे पढ़े समझे और रजिस्टर करें थैंक यू।।

What is Digital Village project?

The Digital Village project aims at integrating technology into children’s and families’ everyday lives. Children in SOS families, young people in SOS youth homes, and SOS parents have access to computers and the internet to help them develop digital literacy

Which is the first cashless village in India?

Thane’s Dhasai

Thane’s Dhasai to become India’s first cashless village

Which Indian village has recently earned the tag of becoming India’s first digital village in India?

Punsari Village

The case of Punsari Village from the Sabharkantha District of Gujarat is unique as it stands out as India’s first model as well as smart village

Which is the first e gram panchayat in Maharashtra?

Harisal is a village situated in the Amravati district, Maharashtra, India. As of the 2011 census, it had a population of 1,479 persons. Harisal is India’s first digital village and has been adopted by Microsoft.

Which is the first cashless country?

Sweden

In 2023, Sweden is proudly becoming the first cashless nation in the world, with an economy that goes 100 percent digital.

Continue Reading

मोदी न्यूज़

Pm kisan Portal , अकाउंट में नहीं आए 6000 रुपये तो यहां करें शिकायत

Published

on

Pm kisan Portal , Pmkisan.gov.in से हट गया Farmer’s Corner का ऑप्शन जाने अब कैसे चेक होगा पीएम किसान स्टेटस ?

इस पोस्ट में क्या है ?

Pm kisan Portal || Pm Kisan CSC Login || PM Kisan Helpline Number || Pmkisan.gov.in  || PM Kisan App

PM Kisan Portal ( Pmkisan.gov.in PM Kisan list ) Farmer’s corner के ऑप्शन को हटा दिया गया है यानी अब प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत नाही पीएम किसान नया रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन हो सकता है और ना ही पीएम किसान स्टेटस चेक की जा सकती हैं । तो इसका क्या उपाय हैं आज हम आपको पीएम किसान स्टेटस चेक कैसे करना है इसकी जानकारी देंगे । Pm Kisan CSC Login ( Pm Kisan Old Version App )

Pm kisan Portal || Pm Kisan CSC Login || PM Kisan Helpline Number || Pmkisan.gov.in  || PM Kisan App

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: अकाउंट में नहीं आए 6000 रुपये तो यहां करें शिकायत, जानिए कैसे

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार की किसानों के लिए शुरू की गई सबसे बड़ी योजना प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से अब तक 11.17 करोड़ किसानों को खेती के लिए सीधे उनके बैंक अकाउंट में पैसा भेजा है. इस योजना से देश के 14.5 करोड़ खेतिहरों को इसका लाभ दिया जाना है. अगर किसी किसान को इस स्कीम के तहत पैसा नहीं मिला है तो चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आप अब केंद्रीय कृषि मंत्रालय (Ministry of Agriculture) से इसकी शिकायत कर सकते हैं. Also Read – PM kisan Samman Yojana News: इस दिन से सरकार किसानों के खाते में भेजेगी 2000 रुपये की किस्त, पैसा लेने से पहले इस बात का रखें खास ध्यान

आपको बात दें कि केंद्र सरकार की ओर से शुरू की गई ये किसानों से जुड़ी सबसे बड़ी योजना है और सरकार की कोशिश है कि हर असली किसान को इसका लाभ मिले ताकि खेती-किसानी में संकट का दौर खत्म हो जाए. Also Read – PM Kisan Samman Nidhi scheme: किसानों के अकाउंट में जल्द आ आएंगे और 2000 रुपये, ऐसे करें चेक..

अकाउंट में नहीं गए रुपये तो यहां करें शिकायत, तुरंत होगा समाधान Also Read – PM Kisan Credit Card Loan: PM किसान क्रेडिट कार्ड से बिना शर्त डेढ़ लाख तक का मिल रहा है लोन, इन बैंकों में कर सकते हैं अप्लाई

अगर आपके अकाउंट में रुपये नहीं आए हैं तो आपको सबसे पहले अपने क्षेत्र के लेखपाल और कृषि अधिकारी से संपर्क करना होगा और उन्हें इसकी जानकारी देनी होगी. अगर आपकी बातें ये लोग नहीं सुनते हैं तो आप इससे जुड़ी हेल्पलाइन पर भी फोन कर सकते हैं.  सोमवार से शुक्रवार तक आप पीएम-किसान हेल्प डेस्क (PM-KISAN Help Desk) के ई-मेल (Email) [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं. वहां से भी न बात बने तो इस सेल के फोन नंबर 011-23381092 (Direct HelpLine) पर फोन करें.

केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी का कहना है कि अगर किसी असली किसान भाई के बैंक अकाउंट में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम का पैसा नहीं पहुंच रहा है तो इसका समाधान करवाया जाएगा. उन्होंने कहा कि अगर किसान के खाते में पैसा पहुंचा नहीं है या फिर कोई टेक्निकल दिक्कत है तो उसे हर हाल में ठीक करवाया जाएगा. उन्होंने कहा, ‘हमारी कोशिश है कि इसका हर किसान को लाभ मिले. इसके लिए अपना स्टेटस चेक करने और खुद आवेदन करने की सुविधा भी दी गई है.’

चौधरी ने बताया कि इस योजना के वेलफेयर सेक्शन (Farmer’s Welfare Section) में संपर्क कर सकते हैं. दिल्ली में इसका फोन नंबर है 011-23382401, जबकि ई-मेल आईडी ([email protected]) है.

हेल्पलाइन नंबर से सीधे मंत्रालय से संपर्क करने की ये है सुविधा

आपकी मदद के लिए एक है हेल्पलाइन नंबर. जिसके जरिए देश के किसी भी हिस्से का किसान सीधे कृषि मंत्रालय से संपर्क कर सकता है.

पीएम किसान टोल फ्री नंबर: 18001155266

पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर:155261

पीएम किसान लैंडलाइन नंबर्स: 011—23381092, 23382401

पीएम किसान की नई हेल्पलाइन: 011-24300606

पीएम किसान की एक और हेल्पलाइन है: 0120-6025109

ई-मेल आईडी: [email protected]

PM Kisan Portal से हटा दिया गया Pm Kisan Farmer’s corner का ऑप्शन ।

PM Kisan Portal ( Pmkisan.gov.in) अभी आप जाकर चेक करें तो आपको यहां पर Pm Kisan Farmer’s corner का ऑप्शन नहीं देखने को मिलेगा । Pm Kisan Farmer’s corner के ऑप्शन को हटा देने से आप बहुत सारे लाभ नहीं ले पाएंगे ।

सरकार के द्वारा PM Kisan Portal से Pm Kisan Farmer’s corner का ऑप्शन क्यों हटाया गया है इसकी अभी कोई पुष्टि नहीं की गई है और ना ही मंत्रालय के द्वारा इसके ऊपर कोई बयान जारी किया गया है । लेकिन अगर अभी आप PM Kisan Portal पर जाकर Menu Bar को देखते हैं तो वहां आपको Pm Kisan Farmer’s corner का Option नहीं दिखाई देगा ।

Pm Kisan ,Pm Kisan App , Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Yojana Application
Pradhanmantri jandhan khata, pm ujjwala, Kisan Samman Nidhi का पैसा मिला या नहीं कैसे जांचे ।
Pm Kisan Kcc Limit, Kisan Credit Card Limit, प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना ।
Pm Kisan Yojana, पीएम किसान की छठी किस्त जारी | लेकिन इन लोगों को नहीं मिलेगा लाभ, इस लिस्ट में चेक करें अपना नाम।
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की स्कीम की रकम अब ₹24000 करने जा रही है

अब किसानों को होगी ज्यादा समस्या !

जैसा की आप लोगों को पता चल ही गया होगा कि PM Kisan Portal से Pm Kisan Farmer’s corner के ऑप्शन के साथ Pm Kisan CSC Login ( Pm Kisan CSC Login ) का भी ऑप्शन हटा दिया गया है यानी अब किसान ना ही ऑनलाइन खुद से पीएम किसान के लिए आवेदन कर पाएंगे और ना ही नजदीकी सीएससी केंद्र पर जाकर ।

साथ ही किसान Pm Kisan Status की भी जानकारी नहीं प्राप्त कर पाएंगे लेकिन आगे हम आपको एक ऐसा तरीका बताएंगे जिसे अपनाकर आप अभी भी पीएम किसान स्टेटस को जान पाओगे ।

Pm Kisan Farmer’s corner ऑप्शन हटा दिया गया तो अब आप ऑनलाइन पीएम किसान स्टेटस भी नहीं देख पाओगे ।

पीएम किसान स्टेटस कैसे देखें ? Pm Kisan Status check Without Pm Kisan Farmer’s corner Options

दोस्तों यहां पर हम आपको दो प्रक्रिया दे रहे हैं जिसको अपना कर आप पीएम किसान स्टेटस को देख सकते हैं ।

Pm Kisan Status Check 2020 , इस तरीके से जाने पीएम किसान का स्टेटस , PM kisan Portal से हट गया Farmer’s Corner का Option

अगर आप Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme के लाभार्थी हैं ( Pm Kisan CSC Login ) तो आपको पता होगा PM Kisan Portal से Farmer’s Corner के Option को हटा दिया गया है तो अब आप अपना PM Kisan status check 2020 कैसे कर सकते हैं । इस आर्टिकल में हम आपको ऐसी प्रक्रिया बताएंगे जिसे अपनाकर आप PM Kisan status Check 2020 की जानकारी पा सकते हैं ।

Pmkisan.gov.in Status Check , Pm Kisan 5 वीं किस्त कैसे देखे । Pm Kisan Status check New Process

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर एक बहुत बड़ा बदलाव कर दिया गया है ।
pmkisan.gov.in की वेबसाइट से Farmer’s Corner के Option को हटा दिया गया है यानी अब किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर PM Kisan status नहीं चेक कर पाएंगे ।

Pm kisan Portal || Pm Kisan CSC Login || PM Kisan Helpline Number || Pmkisan.gov.in  || PM Kisan App

pmkisan.gov.in Farmer’s corner Option
जैसा की आप सभी को पता है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत केंद्र सरकार के द्वारा किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए की गई ।

इस योजना के संचालन और किसानों तक योजना संबंधित जानकारी पहुंचाने के लिए सरकार के द्वारा PM Kisan Portal बनाया गया जिसकी आधिकारिक लिंक pmkisan.gov.in रखी गई ।

PM Kisan Portal यानी कि pmkisan.gov.in पर बहुत सारे ऑप्शन बनाए गए थे जिसके अंतर्गत एक ऑप्शन Farmer’s corner का भी था । Pm Kisan CSC Login

Farmer’s corner के अंतर्गत बहुत सारे ऑप्शन थे जिससे किसान बहुत सारी जानकारी योजना के संबंधित प्राप्त कर सकते थे जिसमें था PM kisan status check , सरकार के द्वारा अभी PM Kisan Portal पर से Farmer’s Corner Option को हटा दिया गया है जिससे किसान अभी PM Kisan status चेक नहीं कर पा रहे हैं ।

नोट :- आप अगर इसकी पुष्टि करना चाहते हैं तो pmkisan.gov.in पर जाकर अभी चेक कर सकते हैं आपको Farmer’s corner का Option देखने को नहीं मिलेगा ।

ऐसे में यह सवाल खड़ा होता है कि किसान PM Kisan Samman Nidhi Status को कैसे चेक कर पाए । किसान कैसे जान पाए कि पीएम किसान के तहत आने वाली अगली किस्त या PM Kisan fifth installment उनको मिली या नहीं ?

यह सवाल भी लाजमी ही है तो चलिए जानते हैं ऑप्शन हट जाने के बाद आप PM Kisan status check 2020 कैसे कर सकते हैं ।

PM Kisan status Check करने का नया तरीका । PM kisan status check 2020

अगर आप अभी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत PM kisan status check 2020 करना चाहते हैं तो इसके लिए दो ऑप्शन मौजूद हैं एक Application के माध्यम से और दूसरा Pm kisan Helpline number पर कॉल करके । Pm Kisan CSC Login

चलिए दोनों ऑप्शन के बारे में विस्तार से जानते हैं ।

PM kisan status application की सहायता से कैसे देखें । PM Kisan Status Check by PM Kisan Application.

अगर आप PM kisan application की सहायता से PM kisan status को देखना चाहते हैं तो इसके लिए भी एक शर्त रखी गई हैं ।

अगर आप PM Kisan App के Latest version को download कर Pm kisan Status check करने की कोशिश करते हैं तो आप नहीं कर पाएंगे ।

ऐसा करने के लिए आपको PM Kisan App का Old version ही इंस्टॉल करना होगा ।

चलिए हम आपको PM Kisan App Old Version Download करने की प्रक्रिया और PM Kisan status check 2020 करने की प्रक्रिया बताते हैं ।

 

PM Kisan App Old Version Download

  • ➡️ PM Kisan App Old Version Download करने के लिए यहां पर दिए गए लिंक पर क्लिक करें । ↗️
  • ➡️ लिंक पर क्लिक करते ही आप Google drive पर चले जाएंगे जहां पर आप को download करें के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा । जैसा यहां देख सकते हैं । 
  • ➡️ अब आपके सामने PM farmer app apk file download होनी शुरू हो जाएगी ।
  • ➡️ डाउनलोड होने के बाद आपको इस पर क्लिक करना होगा और Install के बटन पर क्लिक करना होगा ।
  • ➡️ Install का बटन आपको तभी दिखाई देगा जब आप अपने फोन में Install applications from unknown sources के Option को चालू रखोगे ।
  • ➡️ यह ऑप्शन आपको कहीं ढूंढने की आवश्यकता नहीं है जैसे ही आप PM Kisan app apk file को download कर इस पर क्लिक करोगे आपको यह ऑप्शन दिखाई देगा बस आपको Allow करना है ।
  • ➡️ Allow करने के बाद आपको PM Kisan App Open करना है ।
  • ➡️ Pm kisan App open करने के बाद आपको यहां पर बहुत सारे ऑप्शन देखने को मिलेंगे उसी में एक ऑप्शन होगा Beneficiary Status check
  • ➡️ PM Kisan status check 2020 करने के लिए आपको Benefit status check वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा । जैसा नीचे दिखाया गया है ।
Portal Namepmkisan.gov.in
Launched ByDepartment Of Farmer Welfare
BeneficiariesFarmers
Procedure for viewing Beneficiary ListOnline
Pm kisan Status Check HelpLine Number1800115526
Pm Kisan Old Version App Download  Click Here
Pm KIsan Portal Farmer’s Corner Option  Removed
Objective6,000 rupees Assistant Amount
BenefitsFinancial assistance to farmers
CategoryCentral Govt. Scheme
Official Websitewww.pmkisan.gov.in/

 

  • ➡️ अब यहां पर आपको सबसे पहले चयन करना होगा कि आप Pm kisan status अपने Mobile Number या अपने Bank Account Number या फिर अपने Aadhar Card Number के जरिए देखना चाहते हैं ।
  • ➡️ आपके पास इन तीनों में से जो मौजूद हो उसका चयन करें और नीचे वाले बॉक्स में उसकी संख्या दर्ज करें । नंबर दर्ज करने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा जैसे ही आप सबमिट करोगे आपके सामने PM Kisan status खुलकर आ जाएगा ।

 

नोट :- ध्यान दें यह ऑप्शन एक बार में शायद ही काम करें तो आपको दो तीन बार सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा ।

VIDEO :- PM Kisan status check 2020 एप्लीकेशन कैसे डाउनलोड करनी है और स्टेटस कैसे चेक करनी है इसकी जानकारी आप नीचे वीडियो देखकर भी प्राप्त कर सकते हैं ।

SUBSCRIBE NOW

LATEST PM KISAN UPDATE

2 . PM Kisan Helpline Number पर कॉल कर पीएम किसान स्टेटस की जानकारी प्राप्त करना ।

जी हां अगर Pm Kisan App के माध्यम से आप Pm kisan Status देख पाने में असमर्थ है या आपका Pm kisan Status सही नहीं दिखा रहा है तो आप PM Kisan status की जानकारी PM Kisan Helpline Number पर कॉल कर भी प्राप्त कर सकते हैं ।

PM Kisan Helpline Number 1800115526 पर आप को कॉल करना है और सभी विकल्प को ध्यान पूर्वक सुनकर स्टेटस जाने वाले विकल्प का चयन करना है ।

पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर आप स्टेटस जान सकते हैं चलिए इसकी भी प्रक्रिया थोड़ी विस्तार में समझ लेते हैं ।

सबसे पहले आपको पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर 1800115526 पर कॉल करना होगा और यहां अपना भाषा का चयन करना होगा इसके बाद आप या तो अपना पीएम किसान में लिंक मोबाइल नंबर जो 10 अंकों का होगा उसका चयन करेंगे या फिर यहां पर आपको अपना पीएम किसान में लिंक 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करना होगा ।

जैसे ही आप मोबाइल नंबर या फिर अपना आधार नंबर दर्ज कर आगे बढ़ने के लिए एक पर क्लिक करते हैं आपका पीएम किसान स्टेटस आपको यहां कंप्यूटरीकृत वॉइस मैसेज के माध्यम से बता दिया जाता है ।

नोट :- PM Kisan Helpline Number 1800115526 पर ही आपको कॉल करना है और कॉलिंग कि समय भी आपको सुबह 10:00 बजे से शाम 4:00 बजे के बीच ही करनी है ।

घर बैठे देखे खता में पैसा आया नहीं कोरोना सहायता वह????????


FAQ PM KISAN STATUS CHECK

Q 1. पीएम किसान स्टेटस वर्तमान में कैसे चेक करें ?

वर्तमान में PM Kisan status आप दो माध्यम से चेक कर सकते हैं पहला पीएम किसान एप्लीकेशन के पुराने वर्जन को इंस्टॉल करके दूसरा आप पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके ।

Q 2 . पीएम किसान का पुराना वाला एप्लीकेशन कहां से डाउनलोड करें ?

पीएम किसान का पुराना वाला एप्लीकेशन आप प्ले स्टोर से डाउनलोड नहीं कर सकते हैं इसके लिए आप यहां दिए गए लिंक का प्रयोग करें । ↗️

Q 3. PM Kisan Portal Farmer’s corner Option क्यों हटा दिया गया ?

सरकार के द्वारा इसके ऊपर अभी कोई जानकारी नहीं दी गई है हो सकता है किसी तकनीकी खराबी के चलते इस ऑप्शन को हटाया गया हो या यह भी हो सकता है कि इसके जगह कुछ और नया ऑप्शन सरकार लाना चाह रही हो । लेकिन वर्तमान में PM Kisan Portal से Farmer’s corner के Option को हटा दिया गया है ।

Q 4. pmkisan.gov.in 5वी किस्त कैसे चेक करें ?

PM kisan 5 वीं किस्त भी आप PM kisan status की जानकारी प्राप्त कर ही जांच सकते हैं ।


नोट :- आज हमने आपको पीएम किसान स्टेटस नए तरीके से कैसे जांचना है इसकी जानकारी दी ।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई है तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें ।
ऐसे ही आर्टिकल हम रोजाना अपनी वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by SANJIT GUPTA

Pm kisan Portal Pmkisan.gov.in

पीएम किसान स्टेटस वर्तमान में कैसे चेक करें ?

वर्तमान में PM Kisan status आप दो माध्यम से चेक कर सकते हैं पहला पीएम किसान एप्लीकेशन के पुराने वर्जन को इंस्टॉल करके दूसरा आप पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके ।

पीएम किसान का पुराना वाला एप्लीकेशन कहां से डाउनलोड करें ?

पीएम किसान का पुराना वाला एप्लीकेशन आप प्ले स्टोर से डाउनलोड नहीं कर सकते हैं इसके लिए आप यहां दिए गए लिंक का प्रयोग करें । ↗️

PM Kisan Portal Farmer’s corner Option क्यों हटा दिया गया ?

सरकार के द्वारा इसके ऊपर अभी कोई जानकारी नहीं दी गई है हो सकता है किसी तकनीकी खराबी के चलते इस ऑप्शन को हटाया गया हो या यह भी हो सकता है कि इसके जगह कुछ और नया ऑप्शन सरकार लाना चाह रही हो । लेकिन वर्तमान में PM Kisan Portal से Farmer’s corner के Option को हटा दिया गया है ।

pmkisan.gov.in 5वी किस्त कैसे चेक करें ?

PM kisan 5 वीं किस्त भी आप PM kisan status की जानकारी प्राप्त कर ही जांच सकते हैं ।

Continue Reading

CSC LOGIN

UP Bhu Naksha | उत्तर प्रदेश भू नक्शा,ऑनलाइन मैप रिपोर्ट (शजरा) देखें | प्लाट/खेत का नक्शा@upbhunaksha.gov.in

Published

on

UP Bhu Naksha | उत्तर प्रदेश भू नक्शा,ऑनलाइन मैप रिपोर्ट (शजरा) देखें | प्लाट/खेत का नक्शा@upbhunaksha.gov.in

bhu naksha up, bhu naksha up hindi, bhu naksha up nic in, bhu naksha up jaunpur, bhu naksha up ghazipur

 

उत्तर प्रदेश भू नक्शा ऑनलाइन|UP Bhu Naksha 2021 Check Online|

दोस्तों आज हम आपको अपने आर्टिकल में बताने जा रहे हैं आप उत्तर प्रदेश का भू नक्शा ( UP Bhu Naksha ) किस प्रकार से ऑनलाइन देख सकते हैं | उत्तर प्रदेश सरकार की नई सुविधा के माध्यम से आप घर बैठे अपनी जमीन का सारा नक्शा, जिसे भू नक्शा कहते हैं ऑनलाइन देख सकते हैं |

उत्तर प्रदेश भू नक्शा सम्बंधित पूरी जानकारी के लिए इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें | ऑनलाइन अपनी जमीन का नक्शा देखने की प्रक्रिया इस लेख में विस्तार से बताई गई है |

उत्तर प्रदेश भू नक्शा | UP Bhu Naksha

दोस्तों,अब हम आपको up bhulekh naksha(map) की वो जानकारी बताएँगे जिसे पढ़कर आप “उत्तर प्रदेश भू नक्शा” ऑनलाइन सुविधा का इस्तेमाल कर के अपनी जमीन का मैप नक्शा ऑनलाइन देख सकते हैं |

आपकी जमीन आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है और होनी भी चाहिए | उत्तर प्रदेश में जमीनी जानकारी डिजिटल होने के बाद अपनी जमीन का व्योरा ऑनलाइन लेना बहुत आसान हो गया है | इसके लिए आप यूपी भूलेख पोर्टल पर जाकर भू अभिलेख या जमाबंदी ऑनलाइन निकाल सकते हैं | एक और सुविधा जिसकी जानकारी बहुत से लोगों को नहीं है वो है उत्तर प्रदेश भू नक्शा ऑनलाइन सुविधा (UP Bhu Naksha Online Service) | इसके माध्यम से आप अपनी जमीन या खेत का नक्शा ऑनलाइन देख सकते हैं और रिपोर्ट डाउनलोड कर सकते हैं | कई सरकारी कामों में इसकी जरुरत पड जाती है |


यूपी भू नक्शा | उत्तर प्रदेश में खेत या जमीन का नक्शा ऑनलाइन देखें | UP Bhu Naksha Map

  • सबसे पहले इच्छुक व्यक्ति को उत्तर प्रदेश भू नक्शा पोर्टल (upbhunaksha.gov.in)पर जाना होगा

 
  • इस पेज पर आप अपना जिला तहसील और गांव को चुने
  • अब आपके सामने चुने हुए क्षेत्र का नक्शा आ जाएगा

 
  • अब आप नक्शे में अपने खेत /प्लाट खसरा नंबर पर क्लिक करके उस को चुने
  • जिससे आपको उससे संबंधित जानकारी दिखाई देगी |
  • ये जानकारी आपको पेज के दाईं तरफ दिखेगी
  • अंत में जाकर मैप रिपोर्ट लेने के लिए “मैप रिपोर्ट लिंक” पर क्लिक करिये
  • ऐसा करने पर दूसरे पेज में शजरा मैप ऑनलाइन खुल जाएगा
  • आप चाहें तो ये रिपोर्ट PDF डाउनलोड भी कर सकते हैं

राष्ट्रव्यापी कार्यान्वयन हेतु ग्रामीण विकास मंत्रालय व भूमि संसाधन विकास विभाग (DOLR) द्वारा केन्द्र प्रायोजित दो योजनाओं – भू.अ. का कम्प्युटरीकरण (CLR) व राजस्व प्रशासन को सुदृढ बनाना और भूमि अभिलेखो को अद्यतन करना (SRA & ULR) को मिलाकर डी.आई.एल.आर.एम.पी. कार्यक्रम शुरू किया गया । डी.आई.एल.आर.एम.पी. का मुख्य उद्देश्य शीर्षक गारंटी के साथ निर्णायक भूमि-शीर्षक प्रणाली को लागू करने के उद्देश्य से देश में एक आधुनिक, व्यापक और पारदर्शी भूमि अभिलेख प्रबंधन प्रणाली विकसित करना है।

अपने खाते की जमाबंदी / नामांतरण की प्रतिलिपि प्राप्त करने हेतु नक्शे (मैप) मे अपना जिला व तहसील चुनें |


महत्वपूर्ण सूचना :

उत्तर प्रदेश भू नक्शे में आपको अलग रंग दर्शाए गए हैं जो कि आपकी भूमि के बारे में बताते हैं इसकी हम आपको नीचे दे रहे हैं कृपया ध्यान से देखें!

अगर अभी भी कोई शंका है तो यह वीडियो जरूर देखें :

 

महत्वपूर्ण लिंक

  • आधिकारिक वेबसाइट 
  • उत्तर प्रदेश भूलेख

Other States Land Records:

UP Bhu Naksha FAQ

यूपी भू नक्शा पोर्टल से क्या क्या जानकारी ली जा सकती है?

उत्तर प्रदेश भू नक्शा पोर्टल के माध्यम से आप अपनी या किसी और की जमीन का नक्शा देख सकते हैं | साथ ही साथ आप जमीन का प्रकार, शजरा इत्यादि भी जान सकते हैं

किसी प्लाट की जानकारी कैसे ली जा सकती है?

ऐसी जानकारी के लिए खाता संख्या और खसरा संख्या का पता होना अनिवार्य है

जमीन के मालिक का नाम कैसे पता करें ?

पहले आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर नक़्शे में से जमीन/प्लाट चुनें | उसके बाद दाई तरफ जमीन की सारी जानकारी आपको दिख जाएगी जैसे के खाताधारक का नाम, खसरा/खाता संख्या इत्यादि

 
 

Continue Reading

CSC LOGIN

Kanya Vivah Anudan Yojana , मुख्यमंत्री कन्या विवाह अनुदान योजना 2020 , आवेदन, एप्लीकेशन फॉर्म,रजिस्ट्रेशन प्रोसेस , विवाह पोर्टल ।

Published

on

Kanya Vivah Anudan Yojana , मुख्यमंत्री कन्या विवाह अनुदान योजना 2020 , आवेदन, एप्लीकेशन फॉर्म,रजिस्ट्रेशन प्रोसेस , विवाह पोर्टल ।

इस पोस्ट में क्या है ?

|| Kanya Vivah Anudan Yojana , मुख्यमंत्री कन्या विवाह अनुदान योजना 2020, Apply Online Madhya Pradesh Kanya Vivah Yojana , Online Mukhayamantri Kanya Vivah Yojana MP 2020 , MP Marriage Registration Portal , मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री कन्यादान योजना ऑनलाइन आवेदन 2020 kanya vivah anudan status , kanya vivah anudan bihar ||

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना : अगर आप मध्य प्रदेश के रहने वाले हैं तो आप लोगों के लिए खुशखबरी है मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा Mukhayamantri Kanya Vivah Anudan Yojana की शुरुआत की गई है इस योजना के तहत सरकार वैसे सभी गरीब परिवार की बेटियों की शादी का खर्च उठाएंगे जो आर्थिक रूप से काफी कमजोर हैं और गरीबी रेखा के नीचे अपना गुजर-बसर कर रहे हैं ।

Madhya Pradesh Kanya Vivah Yojana 2020 के तहत Madhya Pradesh सरकार के द्वारा सभी गरीब ,निराश्रित महिला ,निर्धन परिवार और जरूरतमंद परिवार की बेटियों/ विधवा /महिलाओं तथा तलाकशुदा महिलाओं की शादी के लिए राज्य सरकार के द्वारा ₹51000 की आर्थिक सहायता इन लोगों को प्रदान की जाएगी । Madhya Pradesh Kanya Vivah Anudan Yojana के तहत सामूहिक विवाह करने वाली सभी कन्याओं पर मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा पैसे खर्च किए जाएंगे ।

Kanya Vivah Yojana MP 2020

सरकार के द्वारा Kanya Vivah Anudan Yojana का लाभ ऐसे ही बालिकाओं को दिया जाएगा जिनकी उम्र शादी के वक्त कम से कम 18 वर्ष हो तथा इस लड़की का जिस पुरुष यानी लड़के के साथ विवाह हो रहा है उसकी उम्र कम से कम 21 वर्ष हो । अगर लड़का या लड़की दोनों में किसी की आयु निम्नलिखित से कम होती है तो ऐसी स्थिति में उन्हें Kanya Vivah Anudan Yojana का लाभ नहीं दिया जाएगा साथ ही उन पर कानूनी कार्रवाई भी की जा सकती है क्योंकि शादी के लिए बालिका की उम्र 18 वर्ष से कम होना या बालक का उम्र 21 वर्ष से कम होना गैर कानूनी है ।

Kanya Vivah Yojana MP 2020 के लिए आवेदन करने वाली बालिकाओं का नाम Samagra portal पर रजिस्टर्ड होना चाहिए साथ ही इस योजना के तहत मध्यप्रदेश राज्य के सभी जरूरतमंद और आर्थिक रुप से गरीब परिवार की महिलाओं को लाभान्वित किया जाएगा ।

Mukhayamantri Kanya Vivah Yojana 2020

Mukhayamantri Kanya Vivah Yojana का लाभ लेने के लिए लाभार्थी लड़की को इस योजना के तहत आवेदन करना होगा Mukhayamantri Kanya Vivah Yojana के लिए आवेदन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से किए जा सकते हैं । चुकी इस योजना के तहत लाभार्थी को ₹51000 का लाभ सीधे उनके बैंक अकाउंट में भेजा जाता है तो महिला यानी लड़की के नाम पर एक बैंक अकाउंट भी होना चाहिए और साथ ही यह बैंक अकाउंट आधार कार्ड के साथ लिंक भी होना चाहिए ।

सरकार के द्वारा सब्सिडी या अनुदान की राशि डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर ( DBT ) के माध्यम से भेजी जाती है अतः आधार कार्ड का बैंक अकाउंट के साथ लिंक होना काफी ज्यादा आवश्यक है ।

Mukhayamantri Kanya Vivah Yojana Highlights
योजना का नाममुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना
शुरू किया गया मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा
योजना लॉन्च की गई2016 में
लाभार्थी मध्य प्रदेश की आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की लड़कियां, विधवा महिलाएं, तलाकशुदा महिलाएं
राज्य केवल मध्य प्रदेश में लागू
लाभ विवाह हेतु ₹51000 की आर्थिक मदद
उद्देश्यऐसे असक्षम लोगों की मदद करना जो आर्थिक रूप से इतने मजबूत नहीं है कि बेटी की शादी खुद की बदौलत कर सकें ।
ऑफिशियल वेबसाइटClick Here

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री कन्या अनुदान योजना के उद्देश्य

जैसा कि आप सभी जानते हैं हमारे देश में बहुत सारे ऐसे वर्ग हैं जो आर्थिक रूप से इतने कमजोर हैं कि खुद की बदौलत अपनी बेटी की शादी भी नहीं कर सकते अपनी बेटी की जरूरतों को भी पूरा नहीं कर सकते हैं । देश और राज्य के ऐसे वर्ग को लाभ पहुंचाना ही Mukhayamantri Kanya Vivah Yojana का मुख्य उद्देश्य है । Kanya Vivah Anudan Yojana के तहत आर्थिक रूप से गरीब और कमजोर वर्ग के लोगों को बेटी की शादी हेतु राज्य सरकार के द्वारा ₹51000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है , जिस सहायता को प्राप्त कर वह अपनी बेटी की शादी अच्छे से कर सकते हैं ।

Mukhayamantri Kanya Vivah Scheme के तहत सरकार द्वारा दी जाने वाली राशि

  • ➡️ नवदंपति के खुशहाल जीवन तथा गृहस्थी की स्थापना के लिए राज्य सरकार के द्वारा ₹43000 अनुदान के रूप में दिए जाते हैं ।
  • ➡️ कन्या के विवाह संस्कार में लगने वाली सामग्री की खरीद हेतु राज्य सरकार के द्वारा ₹5000 अलग से दिए जाते हैं ।
  • ➡️ यदि सामूहिक विवाह कार्यक्रम का आयोजन होता है तो सामूहिक विवाह कार्यक्रम आयोजित करने वाली संस्था को कार्यक्रम की तैयारी के लिए प्रति कन्या ₹3000 का खर्च राज्य सरकार के द्वारा अलग से दिया जाएगा ।
  • ➡️ मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत सरकार एक कन्या के विवाह पर 51000 हजार रुपए तक धनराशि दे सकती हैं ।

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के लाभ

  • ➡️ इस योजना का सबसे बड़ा यह लाभ है कि किसी बालिका का विवाह हो जाता है जो परिवार आर्थिक रूप से कमजोर हैं उनके लिए इससे बड़ी लाभ कुछ हो ही नहीं सकती है ।
  • ➡️ कन्या अनुदान योजना का लाभ गरीबी रेखा से नीचे गुजर-बसर करने वाले परिवारों को दिया जाएगा , इन परिवार की बेटियों को शादी के लिए सरकार के द्वारा आर्थिक मदद उपलब्ध कराई जाएगी ।
  • ➡️ बीपीएल परिवार की बेटियों को शादी में सरकार के द्वारा ₹5000 की राशि एकमुत दी जाएगी यह रकम लड़की को चेक के रूप में या डिमांड ड्राफ्ट के रूप में दी जा सकती है ।
  • ➡️ Mukhayamantri Kanya Vivah Yojana के तहत एक पात्र लाभार्थी राज्य के गरीब, निराश्रित ,निर्धन, जरूरतमंद परिवार की बेटियों ,विधवा महिलाओं तथा तलाकशुदा महिलाओं को माना गया है और इन्हें राज्य सरकार के द्वारा ₹51000 की आर्थिक सहायता भी प्रदान की जाती है ।
  • ➡️ Kanya Vivah Anudan Yojana के तहत राज्य सरकार के द्वारा दी जाने वाली धनराशि लाभार्थियों के सीधे बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाती है यानी आवेदक लड़की के नाम से बैंक में अकाउंट होना जरूरी है साथ ही यह बैंक अकाउंट आधार कार्ड के साथ लिंक भी होना चाहिए ।
  • ➡️ इस योजना से ऐसे गरीब परिवारों को लाभ पहुंचेगा जो आर्थिक रूप से बहुत ही कमजोर हैं और बेटी की विवाह करने में असक्षम है ।


Mukhayamantri Kanya Vivah Yojana Eligibility

अगर आप मुख्यमंत्री कन्या विवाह अनुदान योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपके पास मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना की निम्नलिखित पात्रता है होनी चाहिए ।

  • ➡️ आवेदनकर्ता मध्य प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए
  • ➡️ कन्या विवाह अनुदान योजना का लाभ लेने के लिए आवेदिका यानी लड़की कि आयु 18 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए तथा पुरुष लड़की की आयु 21 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए ।
  • ➡️ आवेदिका आर्थिक रूप से इतनी कमजोर होनी चाहिए कि वह खुद के बूते शादी ना कर सके साथ ही जिन महिलाओं का कानूनी रूप से तलाक हो चुका है वह भी इस योजना के लिए पात्र हैं ।
  • ➡️ Kanya Vivah Anudan Yojana का लाभ लेने के लिए बालिका का नाम समग्र पोर्टल पर रजिस्टर्ड होना चाहिए ।
  • ➡️ आवेदिका के माता पिता यानी अभिभावक गरीबी रेखा से नीचे के होने चाहिए ।

Mukhayamantri Kanya Vivah Yojana Required Document

मध्यप्रदेश कन्या शादी योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज निम्नलिखित है :-
  • ➡️ आधार कार्ड
  • ➡️ वोटर आईडी कार्ड
  • ➡️ आय प्रमाण पत्र
  • ➡️ आयु प्रमाण पत्र
  • ➡️ निवास प्रमाण पत्र
  • ➡️ समग्र आईडी संख्या
  • ➡️ यदि परिवार गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन यापन कर रहा है तो बीपीएल राशन कार्ड
  • ➡️ कन्या का पासपोर्ट साइज फोटो
  • ➡️ मोबाइल नंबर
  • ➡️ अभीकथन / स्थापना पत्र
  • ➡️ नाम ,पता कुछ साधारण सी जानकारी

विधवा / परित्यक्ता आवेदन होने की स्थिति में अतिरिक्त दस्तावेज

  • ➡️ विधवा होने की स्थिति में पूर्व पति का मृत्यु प्रमाण पत्र
    ➡️ तलाकशुदा यानी परित्यक्ता होने की स्थिति में न्याालयीन आदेश
  • मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना 2020 में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?
  • ➡️ सबसे पहले आवेदक को योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जानी होगी , वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें । ↗️

kanya vivah anudan status

  • ➡️ वेबसाइट के होम पेज पर आपको ऑफिशियल फॉर्म दिखाई देगा इसके बाद आपको फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे कि नाम, पता, आधार कार्ड संख्या , आयु इत्यादि की जानकारी सही से भरनी होगी ।
  • ➡️ सभी जानकारी भरने के बाद आवेदन फॉर्म को सबमिट करने के बटन पर क्लिक करना होगा ।
  • ➡️ फॉर्म सबमिट करते ही आपका आवेदन पूरा हो जाएगा और आवेदन की पावती आपको दिख जाएगी इसे प्रिंट कर सुरक्षित रख ले ।
  •  


Mukhayamantri Kanya Vivah Yojana Offline Apply

यदि आप MP Kanya Vivah Scheme 2020 के तहत ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड कर लेना होगा , ऑफलाइन एप्लीकेशन फॉर्म यहां क्लिक कर डाउनलोड करें ↗️ । 👇🏻👇🏻

Kanya Vivah Anudan Yojana

फॉर्म को डाउनलोड करने के बाद फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी आपको ध्यान पूर्वक भरनी
होगी , इसके बाद सभी जरूरी दस्तावेज को एप्लीकेशन फॉर्म के साथ अटैच करना होगा और अपने नजदीकी ग्रामीण क्षेत्र में ग्राम पंचायत , जनपद पंचायत या फिर शहरी क्षेत्र में नगर निगम या नगर पालिका या नगर परिषद के कार्यालय में जाकर जमा करना होगा ।

नोट :- ऑफलाइन फॉर्म जमा करने के बाद आपकी सत्यापन की प्रक्रिया होगी जिसके बाद आपके खाते में पैसे ट्रांसफर हो जाएंगे ।

Kanya Vivah Anudan Yojana Toll Free Number

अगर आपको योजना से संबंधित कोई जानकारी चाहिए या योजना आवेदन करने में किसी प्रकार की समस्या आ रही है तो आप कन्या विवाह योजना के टोल फ्री नंबर पर संपर्क कर सकते हैं ।

सी.एम. हेल्पलाइन :181
निःशक्तों के लिए: 1800 233 4397
केन्‍द्र सरकार की दिव्‍यांगजन सूचना लाईन: 1800 233 5956

Mukhymantri Kanya Vivah Anudan Helpline/Helpdesk Details

Sanket Bhondve (IAS)
Mission Director
Directorate of Social Justice
सामाजिक न्‍याय संचालनालय
1250, Tulsi Nagar
1250, तुलसीनगर भोपाल (मध्‍य्प्रदेश)
Bhopal (M.P.)
फोन 0755- 2556916 फेक्स 2552665

FAQ Mukhayamantri Kanya Vivah Yojana 2020

Q 1. मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना क्या है ?

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा ऐसे गरीब और जरूरतमंद परिवारों की बेटियों , विधवा महिलाओं तथा तलाकशुदा महिलाओं की शादी के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू की गई एक योजना है । मुख्यमंत्री कन्या विवाह अनुदान योजना के तहत राज्य सरकार के द्वारा इन महिलाओं को शादी के लिए ₹51000 की आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जाती है ।

Q 2. मध्य प्रदेश कन्या विवाह योजना के लिए कौन आवेदन कर सकता है ?

मध्यप्रदेश कन्या विवाह योजना के लिए ऐसे परिवार की लड़की,विधवा महिला तथा तलाकशुदा महिला आवेदन कर सकती है जो आर्थिक रूप से बहुत ही कमजोर है तथा जिनका परिवार गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन यापन कर रहा है ।

Q 3. कन्या विवाह योजना के तहत राज्य सरकार के द्वारा कितना पैसा दिया जाता है ?

मध्यप्रदेश कन्या शादी योजना के तहत राज्य सरकार के द्वारा बालिकाओं , तलाकशुदा महिलाओं , विधवा महिलाओं की शादी के लिए ₹51000 की आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जाती है ।

Q 4. कन्या विवाह योजना के लिए पात्रता क्या है ?

आवेदक मध्य प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए

आवेदक का परिवार गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन यापन करने वाला होना चाहिए

आवेदक लड़की की उम्र 18 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए, तथा जिस लड़के से उसकी शादी हो रही है उसकी उम्र 21 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए

आधार कार्ड, पहचान पत्र, आय प्रमाण पत्र, आवासीय प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज इत्यादि जैसे दस्तावेज की भी आवश्यकता है ।

Q 5. मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के लिए आवेदन कैसे ?

अगर आप कन्या विवाह योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आवेदन आप कन्या विवाह के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं या ऑफलाइन आवेदन ग्रामीण क्षेत्र के लिए ग्राम पंचायत या जनपद पंचायत में या फिर शहरी क्षेत्र के लिए नगर निगम, नगर पालिका या नगर परिषद के कार्यालय में आवेदन फॉर्म को जमा करके किया जा सकता है ।

kanya vivah anudan status kanya vivah anudan bihar MP Marriage Registration Portal kanya vivah anudan status kanya vivah anudan bihar MP Marriage Registration Portal  kanya vivah anudan status kanya vivah anudan bihar MP Marriage Registration Portal  kanya vivah anudan status kanya vivah anudan bihar MP Marriage Registration Portal  kanya vivah anudan status kanya vivah anudan bihar MP Marriage Registration Portal  kanya vivah anudan status kanya vivah anudan bihar MP Marriage Registration Portal  

नोट :- आज के इस आर्टिकल में आपने मुख्यमंत्री कन्या विवाह अनुदान योजना से संबंधित लगभग सारी जानकारी प्राप्त की है अगर फिर भी आप कुछ पूछना चाहते हैं तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं ।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार या राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम रोजाना अपनी वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारी वेबसाइट को फॉलो करना बिल्कुल भी ना भूले ।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई है तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंदर तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Sanjit Gupta

MP Marriage Registration Portal

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना क्या है ?

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा ऐसे गरीब और जरूरतमंद परिवारों की बेटियों , विधवा महिलाओं तथा तलाकशुदा महिलाओं की शादी के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू की गई एक योजना है । मुख्यमंत्री कन्या विवाह अनुदान योजना के तहत राज्य सरकार के द्वारा इन महिलाओं को शादी के लिए ₹51000 की आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जाती है ।

मध्य प्रदेश कन्या विवाह योजना के लिए कौन आवेदन कर सकता है ?

मध्यप्रदेश कन्या विवाह योजना के लिए ऐसे परिवार की लड़की,विधवा महिला तथा तलाकशुदा महिला आवेदन कर सकती है जो आर्थिक रूप से बहुत ही कमजोर है तथा जिनका परिवार गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन यापन कर रहा है ।

कन्या विवाह योजना के तहत राज्य सरकार के द्वारा कितना पैसा दिया जाता है ?

मध्यप्रदेश कन्या शादी योजना के तहत राज्य सरकार के द्वारा बालिकाओं , तलाकशुदा महिलाओं , विधवा महिलाओं की शादी के लिए ₹51000 की आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जाती है ।

कन्या विवाह योजना के लिए पात्रता क्या है ?

आवेदक मध्य प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए
आवेदक का परिवार गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन यापन करने वाला होना चाहिए
आवेदक लड़की की उम्र 18 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए, तथा जिस लड़के से उसकी शादी हो रही है उसकी उम्र 21 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए
आधार कार्ड, पहचान पत्र, आय प्रमाण पत्र, आवासीय प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज इत्यादि जैसे दस्तावेज की भी आवश्यकता है ।

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के लिए आवेदन कैसे ?

अगर आप कन्या विवाह योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आवेदन आप कन्या विवाह के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं या ऑफलाइन आवेदन ग्रामीण क्षेत्र के लिए ग्राम पंचायत या जनपद पंचायत में या फिर शहरी क्षेत्र के लिए नगर निगम, नगर पालिका या नगर परिषद के कार्यालय में आवेदन फॉर्म को जमा करके किया जा सकता है ।

Continue Reading

मोदी न्यूज़

Pm Kisan ,Pm Kisan App , Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Yojana Application

Published

on

Pm Kisan ,Pm Kisan App , Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Yojana Application

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत सरकार के द्वारा Pm Kisan App जारी कर दिया गया है । { PM Kisan scheme } pm Kisan app services PM Kisan App Download pm Kisan helpline

Pm Kisan App के अंतर्गत प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से संबंधित लगभग सारे काम किए जा सकते हैं और यह App Play Store पर भी मौजूद है । जिसे किसान सीधा डाउनलोड कर उपयोग में ले सकता है ।

अगर आप भी Pm Kisan Yojana और PM Kisan App के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को आगे पढ़ते जाएं ।

PM Kisan App

SCHEME NAMEPM KISAN APP
LAUNCHED BYNIC eGov Mobile Apps
BENEFICERY ALL INDIAN FARMERS
1ST PM KISAN APP DOWNLOAD CLICK HERE TO DOWNLOAD 
2ND PM KISAN APP DOWNLOAD CLICK HERE TO DOWNLOAD 

PM Kisan Yojana

  • PM Kisan Yojana का पूरा नाम Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme हैं और इसे PM Kisan के नाम से भी जाना जाता है ।
  • PM Kisan Yojana के अंतर्गत सरकार के द्वारा देश के सभी किसानों को पात्र लाभार्थी माना गया है ।
  • सरकार ने PM Kisan Yojana की शुरुआत केंद्रीय स्तर पर की है यानी देश के लगभग 14.5 करोड़ किसान PM Kisan के लाभार्थी हैं ।
  • PM Kisan Yojana के तहत इन किसानों को सरकार के द्वारा ₹6000 प्रति वर्ष आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है ।
    जो 3 बराबर किस्तों में यानी 2000-2000 की किस्तों में दी जाती है ।

Pm Kisan Benefit /PM Kisan Samman Nidhi के लाभ

PM Kisan Samman Nidhi को लागू करने के पीछे सरकार का बस एक ही मकसद है, किसानों की आर्थिक सहायता करना ।
इनके इनकम को दोगुना करना , साथ ही किसानों को आत्मनिर्भर बनाना ।

PM Kisan Benefits

  • ➡ सरकार के द्वारा किसानों को ₹6000 प्रति वर्ष दिया जाता है ।
  • ➡ इस पैसे से किसान खेती की सामग्री बीज, खाद इत्यादि की खरीद कर सकता है ।
  • PM Kisan के अंतर्गत किसानों को अन्य योजनाओं का भी लाभ दिया जाता है ,जैसे कि किसान क्रेडिट कार्ड योजना । किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ लेने के लिए यहां क्लिक करें । ↗
  • PM Kisan के तहत देश के सभी किसान लाभार्थी हैं ।

PM Kisan registration | PM Kisan Samman Nidhi Yojana Apply

PM Kisan Samman Nidhi Yojana के लिए आवेदन करने के अभी दो ऑप्शन मौजूद हैं ।

चलिए PM Kisan Samman Nidhi Yojana के आवेदन की प्रक्रिया को विस्तार में जानते हैं ।

1. Offline Apply for PM Kisan Samman Nidhi Scheme /Pm Kisan Offline Apply

PM Kisan Samman Nidhi Yojana के लिए आवेदन इच्छुक और जरूरतमंद किसान ऑफलाइन के माध्यम से कर सकते हैं ।

ऑफलाइन आवेदन करने के लिए इन किसानों को अपने कृषि कार्यालय में संपर्क करना होगा या फिर किसान अपने लेखपाल से संपर्क कर PM Kisan Yojana Offline Apply कर सकते हैं ।

2. Online Apply for PM Kisan Yojana | Pm Kisan Online Apply

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन किसान अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से कर सकते हैं । या फिर किसान खुद से भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ।

आगे हम आपको PM Kisan online Apply करने की प्रक्रिया विस्तार में बताने जा रहे हैं ।

फिर उसके बाद हम आपको PM Kisan App की भी जानकारी देंगे ।

pm kisan online registration

पहले प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना/pm kisan के लिए आवेदन ऑफलाइन नोडल एजेंसी की मदद से या फिर लेखपाल के द्वारा किया जाता था लेकिन फिलहाल में ही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर एक नया ऑप्शन जोड़ दिया गया है जिसकी बदौलत किसान अपना पंजीकरण खुद से या फिर वसुधा केंद्र के माध्यम से भी करवा सकते हैं ।

pradhanmantri kisan online registration process 2020

pm kisan के लिए ऑनलाइन आवेदन आप खुद से कर सकते हैं जिसकी प्रक्रिया हम आपको यहां बता रहे हैं

◆ सबसे पहले आपको pm kisan की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जानी होगी , (जाने के लिए यहां क्लिक करें)
◆ वेबसाइट पर menu की सेक्शन में आपको Farmers Corner का एक ऑप्शन दिखेगा ।
◆ आपको Farmers corner के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा जिसके अंतर्गत आपको new Pm kisan registration का एक ऑप्शन दिखेगा । जैसा यहां नीचे दिखाया गया है ।

Pm Kisan Online Registration


New registration वाले ऑप्शन का जैसे ही आप चयन करेंगे सबसे पहले आपको उस किसान का आधार कार्ड नंबर दर्ज करना होगा जिनका आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं ।
◆ अगर किसान का ब्यौरा पीएम किसान के तहत रजिस्टर्ड होता है तो वहां पर आपको इसकी जानकारी दिख जाती है ब्यौरा नहीं रजिस्टर्ड होने की स्थिति में आपको नया आवेदन करने को बताया जाएगा ।
◆ नया आवेदन करे पर आपको क्लिक करना होगा ।
◆ जैसे ही आप नया आवेदन करें पर क्लिक करते हैं आपके सामने एक फॉर्म खुलकर आ जाएगी जिसमें आपको किसान की निजी जानकारी , बैंक अकाउंट की जानकारी जैसे कि Bank Ac Number और IFSC Code के साथ किसान का मोबाइल नंबर और उसके जमीन की जानकारी भरनी होगी ।
◆ जैसे ही आप ऑनलाइन सारी जानकारी भर देते हैं ,आपको इस एप्लीकेशन को सबमिट करना होगा ।
◆ सबमिट करते ही आपका आवेदन पीएम किसान योजना के लिए हो चुका है और कुछ दिनों बाद आप अपने आवेदन की स्थिति को भी अपने आधार कार्ड नंबर की बदौलत जांच पाओगे ।
◆ सब सही रहता है तो जब प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की अगली किस्त भेजी जाएगी तो आपके खाते में भी ₹2000 की पहली किस्त भेज दी जाएगी इसकी स्थिति भी आप ऑनलाइन चेक कर सकते हैं ।

नोट :- अगर आपको Pm kisan online registration में कोई समस्या आ रही है तो आप नीचे दिए गए वीडियो को भी देख सकते हैं

PM Kisan App | Pm Kisan Mobile Application

  • जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के मोबाइल एप्लीकेशन को भी लॉन्च कर दिया गया है ।
  • इस एप्लीकेशन से किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ।
  • एप्लीकेशन के बदौलत पीएम किसान स्टेटस और लिस्ट की भी जानकारी देखी जा सकती है ।
  • सरकार ने पीएम किसान ऐप को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के 1 साल पूरा होने की खुशी में 24 फरवरी 2020 को लांच किया है ।

The Government of India launched a new Central Sector Scheme, “Pradhan Mantri KIsan SAmman Nidhi (PM-KISAN)” in order to augment the income of the Small and Marginal Farmers (SMFs). The scheme was launched in February 2019. It is being implemented by the Department of Agriculture, Co-operation & Farmers Welfare (DAC&FW) under the Ministry of Agriculture & Farmers Welfare through the Department of Agriculture of all the States and Union Territories Governments. Under the Scheme, a direct payment of Rs. 6000 per year will be transferred in three equal installments of Rs. 2000 each every four months into the bank accounts of eligible landholding families.

Many measures are being taken by the Government to reach to all eligible beneficiaries under PM-KISAN. Public interfaces have been made available for self registration, checking the payment status, Correction of the name as per Aadhaar as it is being mandatory requirement of the scheme. To broaden the reach further, the PM-KISAN mobile app designed and developed by National Informatics Centre (NIC), Ministry of Electronics and Information Technology, Government of India is being launched.
Using Mobile app, farmers can
– Register themselves
– Know the status about their registration and payments
– Correct name as per Aadhaar
– Know about the scheme
– Dial Helpline Numbers

आगे हम विस्तार में जानेंगे कि आप PM Kisan App Download कैसे कर सकते हैं साथ ही इसका प्रयोग किस प्रकार से किया जा सकता है ।

PM Kisan App से होने वाले कार्य

PM Kisan App से लगभग सभी काम किए जा सकते हैं जो Pm Kisan Samman Nidhi Scheme की आधिकारिक वेबसाइट से की जा रही है ।

Pm Kisan App Services

  1. ➡ Beneficiary Status
  2. ➡ Edit Aadhaar details
  3. ➡ Status Of Self Registered Framer
  4. ➡ New Farmer Registration
  5. ➡ About The Scheme
  6. ➡ Pm Kisan Helpline

ध्यान दें :- PM Kisan App के जरिए किसान ऊपर लिखित सभी काम बहुत ही आसानी से वह भी केवल अपने मोबाइल के जरिए कर सकते हैं ।

चलिए सभी ऑप्शन के बारे में विस्तार में जानकारी प्राप्त करते हैं ।

1. PM Kisan beneficiary status

pm Kisan beneficiary status के जरिए किसान अपने आवेदन की स्थिति की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं साथ ही किसान यह भी जान सकते हैं कि उनके किस्त का पैसा कब तक आएगा और इसकी स्थिति क्या है ।

pm Kisan beneficiary status एक ऐसा ऑप्शन है जो आवेदन के बाद किसानों के बहुत काम आता है ।

2. Pm Kisan Edit Aadhaar details

PM Kisan Edit Aadhaar Details एक बहुत ही जरूरी ऑप्शन है जिसके बदौलत किसान अपने आधार कार्ड संख्या में सुधार या फिर आधार कार्ड के अनुरूप अपने नाम में सुधार को कर सकते हैं ।

PM Kisan Yojana का निरंतर लाभ लेने के लिए आपका आधार कार्ड संख्या और आपका नाम दोनों PM Kisan Yojana में आधार कार्ड के अनुरूप ही होने चाहिए ।

अगर कोई त्रुटि या सुधार की आवश्यकता है तो आप Edit adhar card details के ऑप्शन का प्रयोग कर सकते हैं ।

3. Status Of Self Registered Farmer

Status Of Self Registered Farmer ऑप्शन का प्रयोग ऐसे किसान कर सकते हैं जिन्होंने अपना आवेदन खुद से ऑनलाइन किया है ।

Status Of Self Registered Farmer ऑप्शन की बदौलत आप देख सकते हैं कि आपके ऑनलाइन आवेदन की स्थिति क्या है इसे स्वीकार किया गया है या अस्वीकार ।

4. Pm Kisan New Farmer Registration

Pm Kisan New Farmer Registration ऑप्शन की बदौलत किसान अपना आवेदन प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए कर सकता है ।

5. About The Scheme

About The Scheme के ऑप्शन की बदौलत आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की जानकारी हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में प्राप्त कर सकते हैं ।

6. Pm Kisan Helpline

pm Kisan helpline के ऑप्शन की बदौलत अगर आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में कोई समस्या आ रही है या आपको किसी भी प्रकार की शिकायत करनी है तो संबंधित अधिकारी से आप संपर्क कर सकते हैं ।

नोट:- तो अब तक आपने PM Kisan Yojana, PM Kisan Mobile App, पीएम किसान मोबाइल ऐप के कार्य के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त की ।

आगे हम आपको PM Kisan app Download करने की प्रक्रिया बताने जा रहे हैं ।

PM Kisan app download

  • ➡ सबसे पहले प्ले स्टोर पर जाएं और PM Kisan App, Search box में सर्च करें ।
  • ➡ आपके सामने बहुत सारे एप्लीकेशन दिख जाएंगे । यहां हमने नीचे जिस ऐप को हाईलाइट किया है उसे ही आपको डाउनलोड करना होगा ।
  • ➡ ध्यान दें इस ऐप के पब्लिशर NIC eGov Mobile App ही होने चाहिए जैसा हमने नीचे आपको हाईलाइट करके दिखाया है । ????????
  • ➡ अब Pm Kisan App को Install करें के बटन पर क्लिक करें और इसे अपने फोन में डाउनलोड और इंस्टॉल करें ।
  • Pm Kisan App Install होते ही आपके फोन में यह एप्लीकेशन दिख जाएगा इसे ओपन करें और जो भी परमिशन मांगे जाते हैं सभी को Allow करें ।
  • Permission Allow करने के बाद आपके सामने Pm Kisan App ओपन हो जाएगा और इसके अंतर्गत दी जाने वाली सेवाएं जो हमने आपको ऊपर विस्तार में बताई है उनका प्रयोग आप कर पाएंगे ।

नोट :- अगर आपको Play store पर PM Kisan App ढूंढने में कोई समस्या आ रही है तो नीचे हम आपको सीधा डाउनलोड का लिंक देते हैं जिस पर क्लिक कर आप Pm Kisan App को डायरेक्ट डाउनलोड कर सकते हैं ।

1ST APP CLICK HERE TO DOWNLOAD PM KISAN APP ↗

2ND APP CLICK HERE TO DOWNLOAD PM KISAN APP ↗

VIDEO :- PM Kisan app download और इसके कार्य की बारे में जानकारी आप नीचे दिए गए वीडियो को देखकर भी प्राप्त कर सकते हैं । ????

ध्यान दें :- पीएम किसान के लाभार्थियों को सरकार के द्वारा एक और बहुत बड़ा लाभ पीएम किसान केसीसी स्कीम का दिया जा रहा है ।

पीएम किसान केसीसी स्कीम के बारे में संपूर्ण जानकारी आप नीचे क्लिक कर प्राप्त कर सकते हैं । ↗

नोट :- आज के इस आर्टिकल में हमने आपको बताया …

PM Kisan, PM Kisan Samman Nidhi Yojana, PM Kisan App, pm Kisan app services, PM Kisan App Download, pm Kisan beneficiary status check, PM Kisan Edit Aadhaar Card Details, PM Kisan Status of Self Registered Farmer, pm Kisan new farmer registration, pm Kisan helpline pm Kisan app services pm Kisan app services pm Kisan app services pm Kisan app services pm Kisan app services  pm Kisan helpline pm Kisan helpline pm Kisan helpline pm Kisan helpline pm Kisan helpline

नोट:- ऐसे ही आर्टिकल हम रोजाना अपनी वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को Follow करना ना भूलें ।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गई है जानकारी पसंद आई है तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें और अगर आपको PM Kisan Yojana या PM Kisan App के बारे में कोई और जानकारी चाहिए तो Comment जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद….

POSTED BY AMAR GUPTA

The central government launched Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana or PM-Kisan in 2019 to provide financial assistance to small and marginal farmers across the country. Under the PM-Kisan scheme, every farmer would be given Rs.6000 per year in three installments. Farmers who haven’t registered for this scheme must do it as early as possible to avail of government assistance.

PM-Kisan Scheme Registration Process

A farmer can apply or register for the PM-Kisan scheme by visiting the official website of the government of India – www.pmkisan.gov.in/. This is the main website of PM-Kisan. Here he will have to fill in the application form with correct details.

New Farmer Registration Form 

The farmer can also approach the local patwari /revenue officer /Nodal Officer of PM-Kisan scheme appointed by the government of the particular state or can directly visit the Common Services Centres (CSC) to apply for the scheme.

Documents needed for PM-Kisan Yojana

A farmer should have the following documents to apply for PM-Kisan scheme;

  • Aadhaar Card
  • Bank Account
  • Land Holding Documents
  • Citizenship certificate

Once you have registered keep checking the status of your application, payment & other details at www.pmkisan.gov.in/

The ‘Farmers Corner’ tab at PM Kisan portal contains following facilities;

  • New farmer registration
  • Edit aadhaar failure record
  • Beneficiary status
  • Beneficiary list
  • Status of Self Registered/CSC Farmer
  • Download PM Kisan app

Direct link to edit Aadhaar details

Just click this link, enter aadhaar number and image text. 

Method to check PM Kisan status & Beneficiaries list on phone

To check PM Kisan status or beneficiaries list, follow the steps given below;

Step 1 – Open PM-Kisan official portal – www.pmkisan.gov.in/

Step 2 – Click on ‘Farmers corner’

Step 3 – Now click on whatever details you want to check.

Step 4 – Then tap on ‘Get Report’

PM Kisan scheme

What is Kisan Suvidha app?

Kisan Suvidha is an omnibus mobile app developed to help farmers by providing relevant information to them quickly. With click of a button, they can get the information on weather of current day and next 5 days, dealers, market prices, agro advisories, plant protection, IPM Practices etc PM Kisan scheme

How can I check my PM Kisan Yojana status?

Three ways to check PM Kisan beneficiary status – Under the beneficiary status you need to opt Aadhaar/account/mobile number (any one) to check the status. Provide details – Select Id, enter the value and click on “Get Details” option. The beneficiary status will appear. PM Kisan scheme

Who can apply for PM Kisan?

The farmers‘ families holding cultivable land in their names can apply for the PM Kisan financial assistance. Farmers from both rural and urban regions can apply to this scheme

How can I apply for Kisan Loan?

Applied candidates can check the PM KCC Application Form Status from, Registration Process from the official website at www.pmkisan.gov.in. Check the Scheme details, Eligibility Criteria of the scheme, Interest Rate, Benefits of the scheme and bank-wise KCC Loan CSC link here on this page

Continue Reading

बिजनेस

मुख्यमंत्री कन्यादान योजना 2021 आवेदन पत्र : मध्य प्रदेश कल्याण विभाग / निकाह योजना

Published

on

मुख्यमंत्री कन्यादान योजना 2021 आवेदन पत्र : ( kanyadan Yojana online apply ) मध्य प्रदेश कल्याण विभाग / निकाह योजना

इस पोस्ट में क्या है ?

कन्यादान योजना आवेदन 2021 || kanya Dhan Yojana application || kanyadan Yojana online form || pradhanmantri Kanyadan Yojna online || kanyadan Yojana 2021 || kanyadan Yojana online apply || kanyadan Yojana beneficiary list || kanyadan Yojana 2021 || kanyadan Yojana beneficiary list

मध्य प्रदेश कन्यादान योजना || मुख्यमंत्री कन्या विवाह || निकाह सहायता योजना 2021 || आवेदन पत्र || आवेदन की स्थिति || पात्रता || क्या क्या दस्तावेज नहीं है

समृद्धि योजना का फायदा कैसे लें इस वीडियो को देखें इससे बाय स्टेप समझे 🎥🎥🎥

 

मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य की सभी गरीब परिवार और जरूरतमंद लोगों और बेसहारा बेतिया और विधवा और तलाकशुदा महिला की शादी के लिए मुख्यमंत्री कन्या विवाह एवं निकाह योजना ( kanya Dhan Yojana application ) चलाई हुई है” अपनी कन्या के पास था आज सहायता योजना 2021 ( kanya Dhan Yojana application ) का उद्देश लड़कियों की शादी के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करना है मुख्यमंत्री विवाह प्रोत्साहन यानी कि कन्यादान योजना के तहत ( kanya Dhan Yojana application ) अभी बात करने वाली सभी कन्याओं की शादी करने के लिए सरकार रु 28000 रुपए वित्तीय सहायता प्रदान करती है

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update , Also Follow me For Latest Information🔥🔥 🔥

 Facebook PageClick Here
InstagramClick Here
Telegram CSC UPDATEClick Here
Telegram Channel Sarkari YojanaClick Here
Twitter Click Here
WebsiteClick Here

कन्यादान योजना फॉर्म कैसे भरें ( kanyadan Yojana online form ) मुख्यमंत्री शिवराज चौहान ने कन्यादान योजना की सहायता राशि 28000 रुपए करने का निर्णय लिया है

सरकारी योजना को साल 2006 में मुख्यमंत्री कन्यादान योजना ( kanyadan Yojana online form ) सीएम निकाल योजना मध्य प्रदेश शुरू किया गया था लेकिन पर 2015 में इसका नाम बदलकर मंत्री कन्या विवाह एवं निकाह योजना कर दिया गया है और सहायता राशि को भी बढ़ाकर रु 28000 से रु51000 कर दिया गया था लेकिन हम आपको बता दें मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना और निकाह योजना अब सरकार आपको रु28000 राशि देगी

कन्या विवाह योजना ( cM nikah Yojana Madhya Pradesh ) अथवा कन्यादान योजना 2021 की समाज कल्याण योजना के तहत इस योजना का कार्य विवरण समाजिक न्याय एवं निशक्तजन कल्याण विभाग द्वारा किया जाता है विवाह सहायता योजना के तहत नवविवाहित जोड़े को वित्तीय सहायता के साथ-साथ उपहार भी दिया जाता है

इस वीडियो को जरूर देखिए पूरी कंप्ली KANYADAN YOJANA ट को सजाने के लिए 🎥🎥🎥

कन्यादान योजना आवेदन पत्र और प्रक्रिया ( kanyadan Yojana online form )

भूपति कन्या विवाह प्रोत्साहन राशि सहायता योजना अथवा कन्यादान योजना का लाभ लेने के लिए उम्मीदवारों को अपनी आवेदन पत्र भरना होगा पंजीकरण फॉर्म भरने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन भी करना पड़ेगा

  • 1. भारत की सबसे पहले सामाजिक न्याय एवं निशक्तजन कल्याण विभाग मध्यप्रदेश की ऑफिशियल वेबसाइट के लिंक socialjustice.mp.gov.in पड़ जाए
  • 2. जिसके बाद मुख्यमंत्री कन्यादान योजना अवनिका योजना आवेदन पत्र ( kanyadan Yojana online form ) डाउनलोड कर सकें
डायरेक्ट डाउनलोड फ्रॉम ↗️ यहां क्लिक करें 

pradhanmantri Kanyadan Yojna online || kanyadan Yojana 2020 || kanyadan Yojana online apply || kanyadan Yojana beneficiary list || kanyadan Yojana 2020 || kanyadan Yojana beneficiary list

( kanyadan Yojana online form कन्यादान योजना एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड )


  • 1. इस आवेदन पत्र में ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के लिए दो अलग-अलग आवेदन पत्र है और जो भी आवेदन पत्र आप के लिए लागू हो बस वही आवेदन पत्र आपको भरना और जमा करना होगा
  • 2. पंजीकरण फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी सही से बढ़ कर जरूरी दस्तावेज के साथ लगाकर ग्राम पंचायत या जनपद पंचायत या शहरी क्षेत्र में नगर निगम या नगर पालिका या नगर परिषद के कार्यालय में जमा कर सकते हैं
  • 3. इसके अलावा आवेदन पत्र पर अपनी नजदीकी ग्राम पंचायत या जनपद पंचायत या शहरी क्षेत्र में नगर निगम व्यापार नगर पालिका या नगर परिषद कार्यालय से या फिर ग्राम विभाग पोर्टल samagra vivah portal से भी प्राप्त कर सकते हैं

इस योजना के अंतर्गत मुख्य विशेषता यह भी है कि की सभी वर्ग लवावीन्त हुए है ।। हिंदू और मुस्लिम जोड़ी के विवाह को एक स्थान पर कराया जाता है जो कि केवल सामाजिक को बढ़ावा देता है बल्कि विवाह पर होने वाली आवश्यकता खर्च को भी कम कर देता है

मुख्यमंत्री कन्यादान योजना लाभार्थी सूची kanyadan Yojana beneficiary list

मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के लाभार्थी की सूची भी मध्य प्रदेश विभाग पोर्टल पर उपलब्ध है जिसे आप नीचे दिए गए लिंक पर जाकर क्लिक कर सकते हैं

परदेस विभाग पोर्टल की ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के लिए ↗️ यहां क्लिक करें

देखने के लिए आपको जिला या जनपद पंचायत योजना का नाम और आवेदन दिनांक का चयन करना होगा और फिर आपके सामने कुछ इस तरह से खुलकर आ जाएगा pradhanmantri Kanyadan Yojna online || kanyadan Yojana 2020 || kanyadan Yojana online apply || kanyadan Yojana beneficiary list || kanyadan Yojana 2020 || kanyadan Yojana beneficiary list

कन्यादान योजना आवेदन की स्थिति कैसे देखें kanyadan Yojana application status online check

कन्यादान योजना के अंतर्गत आवेदन की वर्तमान स्थिति देखने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर जाकर और वर या वधू की समग्र आईडी डालें और सदस्य की चयन करें उसके बाद आपको एक समेटकर के पतन मिलेगा जिस पर क्लिक करना होगा उसके बाद आवेदन की स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकेंगे

आवेदन की स्थिति जानने के लिए ↗️ यहां क्लिक करें 

pradhanmantri Kanyadan Yojna online || kanyadan Yojana 2020 || kanyadan Yojana online apply || kanyadan Yojana beneficiary list || kanyadan Yojana 2020 || kanyadan Yojana beneficiary list kanya Dhan Yojana application

कन्यादान विवाह योजना वार्षिक कैलेंडर kanyadan Vivah Yojana early calendar check

कन्यादान योजना की वार्षिक कैलेंडर देखने के लिए मध्य प्रदेश विभाग पोर्टल की नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें

कन्यादान योजना की वार्षिक रेंजर देखने के लिए ↗️ यहां पर क्लिक करें

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना 2021 की पात्रता और योगिता देखें

मुख्यमंत्री कन्या योजना और कन्या निकाह योजना के तहत दी जाने वाली सहायता राशि निम्नलिखित है

  • 1. रु 28000 की बचत खाते में जमा किए जाना चाहिए चाहिए

मुख्यमंत्री कन्या विवाह वाहन ने कहा योजना 2021 की पात्रता और योग्यता

इस योजना के तहत लाभ लेने के लिए सभी लाभार्थियों को नीचे दिए गए पात्रता और योगिता मानदंडों को पूरा करना पड़ेगा

  • 1. कन्या या कन्या की माता पिता मध्यप्रदेश की मूल निवासी होना जरूरी है
  • 2. अभी कर रहे जोड़ी ने लड़की की उम्र 18 वर्ष होनी चाहिए लड़की की उम्र 21 वर्ष होनी जरूरी है
  • 3. लड़की का नाम समग्र विवाह पोर्टल पर ( samagra vivah portal ) रजिस्टर होना चाहिए
  • 4. महिला चुनी रास्ते हाउसवाइफ पूर्ण विवाह के लिए आर्थिक रूप से कमजोर ना हो इसके अलावा जिनका कानूनी रूप से तलाक हो गया हो वह इस योजना का लाभ ले सकती है

मुख्यमंत्री कन्या विवाह प्रोत्साहन योजना के बारे या संबंधित किसी भी अन्य जानकारी के लिए मध्य प्रदेश की विवाह पोर्टल या फिर समग्र विवाह पोर्टल पर जाकर या फिर हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं

नोट:- इस आर्टिकल में आपको जानने क्यों आवश्यक ने को मिला मुख्यमंत्री कन्यादान विवाह प्रोत्साहन राशि कैसे और किस प्रकार से खाते में आता है और साथ-साथ कि इन सभी महिला और विवाह करने के लिए मिलता है

मैंने आपको बताया कन्यादान योजना के बारे में कैसे ऑनलाइन आवेदन करना है वह कौन सा पात्रता है इसके बारे में पूरी जानकारी मैंने इस आर्टिकल के माध्यम से बताएं

चाहते हैं कन्यादान योजना की प्रोत्साहन राशि आपके खाते में आने के लिए एक वीडियो तो नीचे कमेंट जरुर करें

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आता है तो अपने दोस्तों अपनी फैमिली मेंबर और व्हाट्सएप फेसबुक जैसी सोशल मीडिया साइट पर जरूर अधिक से अधिक महिला इसका फायदा ले सके और अपनी जरूरत की हर हर फायदा महिला अपनी मोबाइल के जरिए घर बैठे ले सके

प्रीमियम का भुगतान कब करना होगा?

आप इस योजना के अंतर्गत प्रीमियम का भुगतान अपनी सहूलियत के हिसाब से कर सकते हैं। आप चाहे तो प्रीमियम का भुगतान रोज कर सकते हैं या फिर 6 महीने में य 4 महीने में य 1 महीने में। जैसे भी आपको ठीक लगे आप वैसे प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं।

Life Insurance corporation  Kanyadan Policy 2021 की विशेषताएं

  • इस पॉलिसी  के अंतर्गत अगर किसी व्यक्ति के हिस्सा लेने के बाद उसकी मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को इस पॉलिसी में प्रीमियम का भुगतान नहीं करना होगा |
  • तथा उसके परिवार को हर साल एलआई सी कम्पनी द्वारा 1 लाख रूपये दिए जायेगे और पॉलिसी के 25 साल पूरे होने के बाद पॉलिसी के नॉमिनी को अलग से 27 लाख रूपये प्रदान किये जायेगे |
  • कोई भी व्यक्ति अपनी बेटी की शादी के लिए इस योजना के तहत निवेश कर सकते है
  • यह एक अनूठी योजना है जो आपकी बेटी के शादी और शिक्षा के लिए एक फंड बनातीं है |

एलआई सी कन्यादान पॉलिसी 2021 के लाभ

  • इस पॉलिसी के अंतर्गत बीमाधारक की मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को तुरंत 5 लाख रूपये दिए जायेगे |
  • योजना के दौरान पालिसी धारक को मिलनेवाला मृत्यु लाभ वार्षिक इंस्टालमेंट में दिया जाता है, जो पालिसी धारक की मृत्यु के बाद उसके परिवार की वित्तीय जरूरतों को पूरा करता है।
  • इस योजना में आपको हर साल एलआईसी द्वारा घोषित किए गए बोनस का लाभ भी मिलता है।
  • यदि  बीमाधारक की मृत्यु की एक्सीडेंट में होती है तो उसके परिवार को 10 लाख रूपये दिए जायेगे |
  • यदि कोई व्यक्ति 75 रूपये रोज़ के जमा करता है तो उसे मासिक प्रीमियम देने के 25 साल बाद बेटी के विवाह के समय 14 लाख रूपये प्रदान किये जायेगे |
  • अगर कोई व्यक्ति 251 रूपये रोज बचाता है तो उसे मासिक प्रीमियम देने के  25 साल  बाद 51 लाख रूपये दिए जायेगे |
  • यह एलआईसी कन्यादान  पॉलिसी हर साल अपने पूरे जीवन काल तक शादी करने के बाद भी भुगतान करती रहती है|
  • यदि बीमाधारक की मृत्यु 25 वर्ष की अवधि के बीच होती है तो मूल बीमा राशि का 10 % मृत्यु के बर्ष से हर साल परिपक्वता की तारिक तक दिए जायेगे |
  • कोई भी व्यक्ति रोज के 75 रूपये बचा कर 11 लाख रूपये अपनी बेटी की शादी के लिए पा सकते है |

Kanyadan Policy Scheme 2021 के दस्तावेज़ (पात्रता )

  • आवेदक की प्रवेश आयु 18 से 50 वर्ष के बीच होनी चाहिए |
  • पॉलिसी की अवधि 13 से 25 साल
  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र
  • पते का सबूत
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • योजना के प्रस्ताव का विधिवत भरा हुआ और हस्ताक्षर किया हुआ फॉर्म
  • पहला प्रीमियम भरने के लिए चेक या केश
  • जन्म प्रमाण पत्र

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी 2021 के लिए आवेदन कैसे करे?

जो इच्छुक लाभार्थी इस पॉलिसी के अंतर्गत आवदेन करना चाहते है तो आपको अपने नज़दीकी LIC ऑफिस /LIC एजेंट से संपर्क कर सकते है और आपको वहाँ जाकर बताना होगा कि आप एलआई सी कन्यादान पालिसी में इन्वेस्ट करना चाहते है | तब वह आपको LIC कन्यादान पालिसी के टर्म बताएगा आपको अपनी इनकम के अनुसार उसे चुनना होगा फिर LIC  एजेंट को आपको अपनी सभी जानकारी और अपने दस्तावेज़ देने होंगे इसके बाद वह आपका फॉर्म भर देंगे | इस तरह आप एलआईसीकन्यादान पॉलिसी योजना  2021 से जुड़ सकते है| | योजना से जुड़ी और अधिक जानकारी पाने के लिए आप LIC की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर देख सकते है |

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम अपनी वेबसाइट cscdigitalsevasolutions.com के माध्यम से रोजाना देते हैं तो आप हमारी वेबसाइट को फॉलो करना बिल्कुल भी ना भूलें ।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई है तो इसे लाइक और शेयर करना बिल्कुल भी ना भूले…

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Sanjit Gupta

kanya Dhan Yojana application

 

Kanyadan Policy Scheme 2020 के दस्तावेज़ (पात्रता )

आवेदक की प्रवेश आयु 18 से 50 वर्ष के बीच होनी चाहिए |
पॉलिसी की अवधि 13 से 25 साल
आधार कार्ड
आय प्रमाण पत्र
पहचान पत्र
पते का सबूत
पासपोर्ट साइज फोटो
योजना के प्रस्ताव का विधिवत भरा हुआ और हस्ताक्षर किया हुआ फॉर्म
पहला प्रीमियम भरने के लिए चेक या केश
जन्म प्रमाण पत्र

एलआई सी कन्यादान पॉलिसी 2020 के लाभ

इस पॉलिसी के अंतर्गत बीमाधारक की मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को तुरंत 5 लाख रूपये दिए जायेगे |
योजना के दौरान पालिसी धारक को मिलनेवाला मृत्यु लाभ वार्षिक इंस्टालमेंट में दिया जाता है, जो पालिसी धारक की मृत्यु के बाद उसके परिवार की वित्तीय जरूरतों को पूरा करता है।
इस योजना में आपको हर साल एलआईसी द्वारा घोषित किए गए बोनस का लाभ भी मिलता है।
यदि  बीमाधारक की मृत्यु की एक्सीडेंट में होती है तो उसके परिवार को 10 लाख रूपये दिए जायेगे |
यदि कोई व्यक्ति 75 रूपये रोज़ के जमा करता है तो उसे मासिक प्रीमियम देने के 25 साल बाद बेटी के विवाह के समय 14 लाख रूपये प्रदान किये जायेगे |
अगर कोई व्यक्ति 251 रूपये रोज बचाता है तो उसे मासिक प्रीमियम देने के  25 साल  बाद 51 लाख रूपये दिए जायेगे |
यह एलआईसी कन्यादान  पॉलिसी हर साल अपने पूरे जीवन काल तक शादी करने के बाद भी भुगतान करती रहती है|
यदि बीमाधारक की मृत्यु 25 वर्ष की अवधि के बीच होती है तो मूल बीमा राशि का 10 % मृत्यु के बर्ष से हर साल परिपक्वता की तारिक तक दिए जायेगे |
कोई भी व्यक्ति रोज के 75 रूपये बचा कर 11 लाख रूपये अपनी बेटी की शादी के लिए पा सकते है |

Life Insurance corporation  Kanyadan Policy 2020 की विशेषताएं

इस पॉलिसी  के अंतर्गत अगर किसी व्यक्ति के हिस्सा लेने के बाद उसकी मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को इस पॉलिसी में प्रीमियम का भुगतान नहीं करना होगा |
तथा उसके परिवार को हर साल एलआई सी कम्पनी द्वारा 1 लाख रूपये दिए जायेगे और पॉलिसी के 25 साल पूरे होने के बाद पॉलिसी के नॉमिनी को अलग से 27 लाख रूपये प्रदान किये जायेगे |
कोई भी व्यक्ति अपनी बेटी की शादी के लिए इस योजना के तहत निवेश कर सकते है
यह एक अनूठी योजना है जो आपकी बेटी के शादी और शिक्षा के लिए एक फंड बनातीं है |

प्रीमियम का भुगतान कब करना होगा?

आप इस योजना के अंतर्गत प्रीमियम का भुगतान अपनी सहूलियत के हिसाब से कर सकते हैं। आप चाहे तो प्रीमियम का भुगतान रोज कर सकते हैं या फिर 6 महीने में य 4 महीने में य 1 महीने में। जैसे भी आपको ठीक लगे आप वैसे प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं।

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी 2020 के लिए आवेदन कैसे करे?

जो इच्छुक लाभार्थी इस पॉलिसी के अंतर्गत आवदेन करना चाहते है तो आपको अपने नज़दीकी LIC ऑफिस /LIC एजेंट से संपर्क कर सकते है और आपको वहाँ जाकर बताना होगा कि आप एलआई सी कन्यादान पालिसी में इन्वेस्ट करना चाहते है | तब वह आपको LIC कन्यादान पालिसी के टर्म बताएगा आपको अपनी इनकम के अनुसार उसे चुनना होगा फिर LIC  एजेंट को आपको अपनी सभी जानकारी और अपने दस्तावेज़ देने होंगे इसके बाद वह आपका फॉर्म भर देंगे | इस तरह आप एलआईसीकन्यादान पॉलिसी योजना  2020 से जुड़ सकते है| | योजना से जुड़ी और अधिक जानकारी पाने के लिए आप LIC की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर देख सकते है |

pradhanmantri KanyadanYojna online || kanyadan Yojana 2020 || kanyadan Yojana online apply || kanyadan Yojana beneficiary list || kanyadan Yojana 2020 || kanyadan Yojana beneficiary list pradhanmantri KanyadanYojna online || kanyadan Yojana 2020 || kanyadan Yojana online apply || kanyadan Yojana beneficiary list || kanyadan Yojana 2020 || kanyadan Yojana beneficiary list pradhanmantri KanyadanYojna online || kanyadan Yojana 2020 || kanyadan Yojana online apply || kanyadan Yojana beneficiary list || kanyadan Yojana 2020 || kanyadan Yojana beneficiary list pradhanmantri KanyadanYojna online || kanyadan Yojana 2020 || kanyadan Yojana online apply || kanyadan Yojana beneficiary list || kanyadan Yojana 2020 || kanyadan Yojana beneficiary list pradhanmantri KanyadanYojna online || kanyadan Yojana 2020 || kanyadan Yojana online apply || kanyadan Yojana beneficiary list || kanyadan Yojana 2020 || kanyadan Yojana beneficiary list kanya Dhan Yojana application kanya Dhan Yojana application kanya Dhan Yojana application kanya Dhan Yojana application pradhanmantri KanyadanYojna online pradhanmantri KanyadanYojna online pradhanmantri KanyadanYojna online pradhanmantri KanyadanYojna online

Continue Reading

बिजनेस

शाला दर्पण राजस्थान , Shala Darpan , Shaladarpan login , shaladarpan school login , Shala Darpan Portal

Published

on

शाला दर्पण राजस्थान , Shala Darpan , Shaladarpan login , shaladarpan school login , Shala Darpan Portal

इस पोस्ट में क्या है ?

Shala Darpan Rajasthan : राजस्थान सरकार के द्वारा Shala Darpan Rajasthan नाम से पोर्टल का विकास किया गया है इस पोर्टल के जरिए आप Shala Darpan School login ,Teacher ,Staff ,Student Details और राजस्थान शिक्षा विभाग से संबंधित लगभग हर एक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं । Shala Darpan Rajasthan shaladarpan school login Shaladarpan login शाला दर्पण राजस्थान Shala Darpan Portal

Shala Darpan Rajasthan भारत सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय का एक कार्यक्रम है जो सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों के छात्रों के माता-पिता को मोबाइल एक्सेस और ऑनलाइन का एक्सेस देता है जिसके बदौलत माता-पिता अपने बच्चों और स्कूल से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त कर पाते हैं । आज के इस आर्टिकल की सहायता से आप Shala Darpan Rajasthan Portal से संबंधित लगभग हर एक जानकारी प्राप्त कर पाएंगे ।

सुरक्षा नियमों के तहत एक बार सभी लॉगइन का पासवर्ड बदलने की कार्यवाही अपेक्षित है | अतः 15 जून 2020 के पश्चात, लोगिन करने पर पोर्टल स्वतः ही चेंज पासवर्ड प्रोग्राम पर ले जाएगा, जहाँ आपको पुराना पासवार्ड देना है एवं नया पासवार्ड बनाना है | अधिक जानकारी अथवा प्रक्रिया जानने के लिए यहाँ क्लिक करें |

स्कूल में संचालित गतिविधियों का निरिक्षण प्रपत्र

शाला-दर्पण पर एम्पलोई आई-डी संशोधित अथवा डिलीट करवाने हेतु प्रपत्र

शाला-दर्पण डाटा सत्यापन प्रपत्र

विद्यालय प्रोफाइलप्रपत्र 11

विद्यालय इंफ्रास्ट्रक्टर एवं सिविल कार्य सम्बन्धी प्रपत्रप्रपत्र 12

विद्यालय एवं संस्‍था प्रधान सूचना (विद्यालय बेसिक प्रोफाईल)प्रपत्र 1

विद्यार्थी विस्तृत विवरण अतिरिक्त सूचनाप्रपत्र 13

विद्यार्थी विस्तृत विवरण प्रपत्रप्रपत्र 9

विद्यालय समेकित सूचनाप्रपत्र 2

बजट मद के अनुसार स्‍वीकृत पद आधारित विद्यालय कार्मिक विवरणप्रपत्र 3A

विद्यालय के अन्‍य कार्मिकों का विवरण (मा.शि. विभाग के स्‍वीकृत पद के अलावा)प्रपत्र 3B

कक्षा/एवं वर्ग वार विद्यार्थी नामांकनप्रपत्र 4

कक्षावार विद्यार्थी प्रविष्टीप्रपत्र 5

विद्यालय हेतु संकायवार विषय चयनप्रपत्र 6

11th -12th कक्षा/विद्यार्थी वार संकाय – ऐच्छिक विषय चयनप्रपत्र 7

विद्यालय में कंम्‍प्‍यूटर व इंटरनेट सुविधाप्रपत्र 8

“व्यक्तिगत विवरण प्रपत्र” (For all Education Department Employees)प्रपत्र 10

शिक्षक विस्तृत विवरण प्रोफाइल भरने के बारे में दिशानिर्देश

shaladarpan Rajasthan portal

Shala Darpan Rajasthan सरकार के द्वारा शुरू किया गया है कि ऐसा पोर्टल है जिस पर राजस्थान शिक्षा विभाग और शिक्षा विभाग से संबंधित सभी जानकारी उपलब्ध होती है । Shala Darpan Rajasthan Portal का संचालन शिक्षा विभाग कि राजस्थान परिषद के द्वारा किया जाता है ।

Shala Darpan Portal पर राजस्थान में मौजूद सभी सरकारी स्कूल, छात्र, शिक्षक, स्कूल के सभी कर्मचारी साथ ही शिक्षा कार्यालय और शिक्षा से संबंधित सभी जानकारी Web portal पर अपलोड की जाती है जिसे नागरिक जब चाहे rajshaladarpan.nic.in के द्वारा देखा जा हैं ।

Shala Darpan Rajasthan Portal के मुख्य उद्देश्य

  • ➡️ Shala Darpan Portal का मुख्य उद्देश्य राजस्थान के सभी नागरिकों को शिक्षा से संबंधित सभी जानकारी ऑनलाइन पोर्टल rajshaladarpan.nic.in के माध्यम से उपलब्ध कराना है ।
  • ➡️ shaladarpan पोर्टल पर राजस्थान के सभी सरकारी स्कूल ,प्राइवेट स्कूल, छात्रों ,शिक्षकों ,स्कूल के सभी कर्मचारी साथ ही शिक्षा से संबंधित सभी कार्यक्रम की जानकारी मौजूद होती है ।
  • ➡️ Shala Darpan Portal पर प्राइमरी, सेकेंडरी एजुकेशन के सभी स्कूल ,स्टूडेंट्स एकेडमी इत्यादि की संपूर्ण जानकारी और पूरा डाटा लाइव होता है ।
  • ➡️ Shala Darpan Portal rajshaladarpan.nic.in माध्यम से राजस्थान के लोक शिक्षा और शिक्षा विभाग से संबंधित सभी जानकारी को देश के किसी भी कोने से देख सकते हैं ।
  • ➡️ सरकार की इस उपकरण का उद्देश्य शिक्षा विभाग को और ऊपर लेकर जाना साथ ही प्रौद्योगिकी को शिक्षा को साथ जोड़कर और बेहतर बनाना है ।
  • ➡️ shaladarpan portal का मुख्य उद्देश्य राजस्थान के नागरिकों को ऐसी सुविधा उपलब्ध कराना है जिससे उन्हें शिक्षा के लिए कहीं भी जाने की आवश्यकता ना हो ।
Shala Darpan Rajasthan Portal Highlights
योजना का नामशाला दर्पण राजस्थान
लांच किया गयाराजस्थान सरकार के द्वारा
संबंधित विभागGovernment of Rajasthan School Education Department Rajasthan Council of School Education
राज्यराजस्थान
उद्देश्यराजस्थान के नागरिकों को शिक्षा विभाग और शिक्षा से संबंधित सभी जानकारी उपलब्ध कराना
लाभराज्य के सभी छात्र ,सभी स्कूल, सभी शिक्षक और सभी शिक्षा से संबंधित कर्मचारी को सटीक जानकारी पहुंचाना ।
ऑफिशियल वेबसाइटClick Here

shaladarpan Portal के लाभ

वैसे तो शिक्षा सभी की उन्नति और प्रगति के लिए अनिवार्य मापदंडों में से हैं ऐसे में शिक्षा से संबंधित और इसके विभाग से संबंधित जानकारी भी होना काफी ज्यादा अनिवार्य है , वैसे तो Sala Darpan Portal Rajasthan के बहुत सारे लाभ हैं लेकिन इनमें से कुछ मुख्य लाभ की जानकारी हम आपको नीचे दे रहे हैं । shala darpan login | shala darpan login

  • ➡️ शाला दर्पण योजना का लाभ राजस्थान के सभी नागरिक उठा सकते हैं जो शिक्षा की जानकारी या अपने बच्चों को बेहतर शिक्षा देने को इच्छुक हैं ।
  • ➡️ शाला दर्पण राजस्थान पोर्टल को शुरू करने का उद्देश्य राजस्थान के नागरिकों को शिक्षा और सरकारी स्कूलों से संबंधित हर एक जानकारी पूरी पारदर्शिता के साथ उपलब्ध करानी है ।
  • ➡️ rajshaladarpan.nic.in Portal पर शिक्षा से संबंधित सभी विभाग की जानकारी और संबंधित डेटाबेस को मैनेज किया जाता है ।
  • ➡️ शाला दर्पण वेब पोर्टल की सहायता से राजस्थान के लोग स्कूल के सभी कर्मचारियों और शिक्षा कार्यालय की पूरी जानकारी कहीं से भी ऑनलाइन के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं ।
  • ➡️ इस पोर्टल की सहायता से लोगों को सटीक और सही जानकारी बहुत ही कम समय में उपलब्ध होगी ।

shaladarpan login कैसे करते हैं ?

  • ➡️ सबसे पहले आपको शाला दर्पण राजस्थान की आधिकारिक वेबसाइट rajshaladarpan.nic.in पर जानी होगी , rajshaladarpan.nic.in पर जाने के लिए यहां क्लिक करें । ↗️
  • ➡️ rajshaladarpan.nic.in पर जाते ही आपके सामने इसका Home Page खुल कर आ जाएगा जो कुछ इस प्रकार से होगा । 👇👇

Shala Darpan Rajasthan shaladarpan school login Shaladarpan login शाला दर्पण राजस्थान Shala Darpan Portal

  • ➡️ Home Page पर आपको log in ( shaladarpan Login ) का ऑप्शन देखने को मिलेगा । shaladarpan login के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा जो कुछ इस प्रकार से होगा । जैसा नीचे दिखाया गया है 👇👇

Shala Darpan Rajasthan shaladarpan school login Shaladarpan login शाला दर्पण राजस्थान Shala Darpan Portal

  • ➡️ यहां पर आपके सामने Login page खुल कर आ चुका है इस पेज में आपको User Name ,Password ,Captcha Code दर्ज करना होगा और shaladarpan login के बटन पर क्लिक करना होगा ।
  • ➡️ इस प्रकार से आप shaladarpan login कर शिक्षा विभाग और अपने विद्यालय संबंधित सभी जानकारी और कार्य प्राप्त कर सकते हैं ।
  • Shala Darpan School Search
Pm Kisan ,Pm Kisan App , Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Yojana Application
Ofss Bihar 11th Admission Online 2020, Bihar Board Intermediate Admission , बिहार बोर्ड ग्यारहवीं एडमिशन ऑनलाइन कैसे करें ?,
अन्य शिक्षक यहाँ से रजिस्ट्रेशन करें, तत्पश्चात लॉगिन कर आवेदन करें |
Pm Kisan FPO Yojana,किसान उत्पादक संगठन,किसान एफपीओ योजना ।
Pm Kisan Yojana, पीएम किसान की छठी किस्त जारी | लेकिन इन लोगों को नहीं मिलेगा लाभ, इस लिस्ट में चेक करें अपना नाम।
Pm Kisan Yojana, पीएम किसान की छठी किस्त जारी | लेकिन इन लोगों को नहीं मिलेगा लाभ, इस लिस्ट में चेक करें अपना नाम।
Pm Kisan Status Check 2020 , इस तरीके से जाने पीएम किसान का स्टेटस , PM kisan Portal से हट गया Farmer’s Corner का Option

अगर आप Shala Darpan पर लिस्टेड स्कूल को सर्च करना चाहते हैं तो इसका भी आप्शन उपलब्ध कराया गया है ।

Shala Darpan School Search करने के लिए निम्नलिखित ऑप्शन का पालन ध्यानपूर्वक करें ।

  • ➡️ सबसे पहले दिए गए http://rajshaladarpan.nic.in/SD3/Home/Public2/CitizenCorner/SchoolSearch.aspx लिंक पर क्लिक करें ।
  • ➡️ लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने ही एक नया पेज खुलकर आ जाएगा , पेज कुछ इस प्रकार से दिखाई देगा जैसा यहां दिखाया गया । 👇👇

Shala Darpan Rajasthan shaladarpan school login Shaladarpan login शाला दर्पण राजस्थान Shala Darpan Portal

  1. ➡️ यहां आप Shala Darpan School Search निम्नलिखित ऑप्शन के बदौलत कर पाएंगे ।By school selection
    By Shala Darpan id
    By DISE Code
    By Pin code
  • ➡️ इनमें से जो भी जानकारी आपके पास मौजूद हो उसको टिक करें और Search के बटन पर क्लिक करें ।
  • ➡️ जैसे ही आप Search के बटन पर क्लिक करेंगे आपके सामने स्कूल की सभी जानकारी आ जाएगी ।

Shala Darpan School in Rajasthan

अगर आप राजस्थान में मौजूद हर प्रकार की स्कूल की जानकारी देखना चाहते हैं तो इसका भी ऑप्शन मौजूद कराया गया है ।

  • ➡️ सबसे पहले आपको shaladarpan की आधिकारिक वेबसाइट rajshaladarpan.nic.in पर जाना होगा , rajshaladarpan.nic.in पर जाते ही आपके सामने इसका Home Page खुल कर आ जाएगा ।
  • ➡️ Home Page पर Menu bar में आपको बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे इस में चौथे नंबर का ऑप्शन Schools in Rajasthan के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा । जैसा यहां दिखाया गया है । 👇👇

Shala Darpan Rajasthan shaladarpan school login Shaladarpan login शाला दर्पण राजस्थान Shala Darpan Portal

  • ➡️ जैसे ही आप Schools in Rajasthan के ऑप्शन पर क्लिक करते हैं आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाता है जिसमें आप स्कूल की जानकारी स्कूल के प्रकार के हिसाब से देख सकते हैं । 

Types of School available on Raj Shala Darpan Portal

  • ⏩ All
  • ⏩ model school
  • ⏩ Adarsh school Phase 1
  • ⏩ Adarsh school Phase 2
  • ⏩ Adarsh school Phase 3
  • ⏩ vocational school isl
  • ⏩ ICT school

 

  • ➡️ आप जिस प्रकार के स्कूल की तलाश कर रहे हैं उसका प्रकार चयन करेंगे और चयन करते ही आपको सबसे पहले अपना जिला सेलेक्ट करना होगा ।
  • ➡️ जिला सेलेक्ट करने के बाद आपको अपना ब्लॉक , और जैसे ही आप ब्लॉक सेलेक्ट करते हैं आपके ब्लॉक में आपके प्रकार के हिसाब से जितने भी स्कूल मौजूद होंगे उसकी जानकारी और मोबाइल नंबर दिख जाएगा ।
  • ➡️ स्कूल की जानकारी प्राप्त कर आप आगे की प्रक्रिया अपने बच्चों का एडमिशन या फिर जानकारी हासिल कर सकते हैं ।
  • Shala Darpan Prakoshth Contact Details
Designed & Developed by National Informatics Centre (NIC),Rajasthan. Content and Data provided by the Rajasthan Council of School Education, Shiksha Sankul, JLN Marg, Jaipur

Visitors No : 364437325

Contact Us

Rajasthan Council of School Education, Shiksha Sankul, JLN Marg, Jaipur Rajasthan 302017.

0141-2700872

rmsaccr[at]gmail[dot]com

Shala Darpan Prakoshth Contact Details

Shala Darpan Prakoshth – State Head Office, Jaipur
SNo.Employee NamePostContact No.
1Deepak KumarDeputy Director7568283503
2Bhisham Prakash SaranASST. Director9462360421
3Rajesh BairwaProgram Officer9351677462
8058447444
4Avinash ChoudharyProgram Officer9549373123
5Suresh OlaProgram Officer9314051039
6Rajesh SharmaProgram Officer7014462863
7Ishwar Singh ShaktawatProgram Officer8209785303
8Varsha DosayaProgram Officer9799060555
9Yogesh KumawatSenior Assistant9166138138
Shala Darpan Prakoshth – Directorate, Bikaner
SNo.Employee NamePostContact No.
1Rajendra Prasad MeelASST. Director8118852336
2Neeraj KandpalResearch Officer8107847570
3Akharam ChoudharyResearch Officer9001456998
4Abhay Singh RajpurohitASS. Research Officer9414007726
5Preeti KalwaniJunior Assistant7014912904

FAQ Shala Darpan Portal Rajasthan

Q 1. शाला दर्पण राजस्थान पोर्टल क्या है ?

शाला दर्पण राजस्थान सरकार के द्वारा शिक्षा और शिक्षा विभाग से संबंधित सभी जानकारी को वेबपोर्टल की सहायता से नागरिकों को पारदर्शिता के साथ उपलब्ध कराने के लिए बनाया गया एक पोर्टल है ।

Q 2. शाला दर्पण पोर्टल पर क्या-क्या मौजूद होता है ?

Shala Darpan Portal से आप शिक्षा और शिक्षा विभाग से संबंधित लगभग सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं । Shala Darpan Portal की सहायता से राज्य के छात्र ,स्कूल ,शिक्षक, शिक्षा विभाग से संबंधित सभी कर्मचारी शिक्षा विभाग में नया क्या चल रहा है इत्यादि की जानकारी देखी जा सकती है ।

Q 3. शाला दर्पण पोर्टल के क्या फायदे हैं ?

शाला दर्पण पोर्टल के बहुत सारे फायदे हैं इस पोर्टल का प्रयोग कर अब शिक्षा और शिक्षा विभाग से संबंधित सभी जानकारी बहुत ही आसानी से देश के किसी भी कोने से प्राप्त कर सकते हैं ।

Q 4. शाला दर्पण स्कूल सर्च ?

अगर आप राजस्थान के किसी भी प्रकार की स्कूल की जानकारी ऑनलाइन देखना चाहते हैं तो आप Shala Darpan Portal की सहायता से बहुत ही आसानी से देख सकते हैं । हमने आपको Shala Darpan Portal की सहायता से स्कूलों की सूची कैसे देखनी है इसकी प्रक्रिया इस आर्टिकल के ऊपर में बताई है ।

Q 5. शाला दर्पण लोगिन कैसे करें ?

शाला दर्शन लोगिन करने के लिए सबसे पहले आपको शाला दर्पण पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट rajshaladarpan.nic.in पर जाना होगा और वेबसाइट पर जाते ही आपको सबसे ऊपर Home Page पर लॉगिन का बटन दिख जाएगा । 

shaladarpan school login shaladarpan school login shaladarpan school login 

नोट :- तो आज के इस आर्टिकल में आपने Shala Darpan Rajasthan Portal से संबंधित लगभग सभी जानकारी प्राप्त की अगर फिर भी कुछ रह गया है तो आप कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं ।

ध्यान दें :- ऐसी ही जानकारी हम रोजाना अपनी वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारी वेबसाइट को फॉलो जरूर करें , अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे लाइक और शेयर करना बिल्कुल भी ना भूलें ।

इस आर्टिकल को अंदर तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Sanjit Gupta

शाला दर्पण राजस्थान पोर्टल क्या है ?

शाला दर्पण राजस्थान सरकार के द्वारा शिक्षा और शिक्षा विभाग से संबंधित सभी जानकारी को वेबपोर्टल की सहायता से नागरिकों को पारदर्शिता के साथ उपलब्ध कराने के लिए बनाया गया एक पोर्टल है ।

शाला दर्पण पोर्टल पर क्या-क्या मौजूद होता है ?

Shala Darpan Portal से आप शिक्षा और शिक्षा विभाग से संबंधित लगभग सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं । Shala Darpan Portal की सहायता से राज्य के छात्र ,स्कूल ,शिक्षक, शिक्षा विभाग से संबंधित सभी कर्मचारी शिक्षा विभाग में नया क्या चल रहा है इत्यादि की जानकारी देखी जा सकती है ।

शाला दर्पण पोर्टल के क्या फायदे हैं ?

शाला दर्पण पोर्टल के बहुत सारे फायदे हैं इस पोर्टल का प्रयोग कर अब शिक्षा और शिक्षा विभाग से संबंधित सभी जानकारी बहुत ही आसानी से देश के किसी भी कोने से प्राप्त कर सकते हैं ।

शाला दर्पण स्कूल सर्च ?

अगर आप राजस्थान के किसी भी प्रकार की स्कूल की जानकारी ऑनलाइन देखना चाहते हैं तो आप Shala Darpan Portal की सहायता से बहुत ही आसानी से देख सकते हैं । हमने आपको Shala Darpan Portal की सहायता से स्कूलों की सूची कैसे देखनी है इसकी प्रक्रिया इस आर्टिकल के ऊपर में बताई है । shala darpan login

शाला दर्पण लोगिन कैसे करें ?

शाला दर्शन लोगिन करने के लिए सबसे पहले आपको शाला दर्पण पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट rajshaladarpan.nic.in पर जाना होगा और वेबसाइट पर जाते ही आपको सबसे ऊपर Home Page पर लॉगिन का बटन दिख जाएगा ।

Continue Reading
Advertisement
CSC LOGIN11 hours ago

CSC new registration 2021, CSC digital seva portal ID ,CSC registration process

CSC LOGIN11 hours ago

CSC DIGITAL SEVA PORTAL ALL CONNECT LINK

CSC LOGIN12 hours ago

All Bank Balance Enquiry | All Banks Official Missed call balance enquiry number

मनोरंजन12 hours ago

Bihar Anganwadi Labharthi Yojana , ऑनलाइन आवेदन एप्लीकेशन फॉर्म । बिहार सरकार की नई योजना ।

राज्य6 days ago

Indira Gandhi aawas Yojana list 2020, iay.nic.in 2020-21 List, Pmay List,iay.nic.in reports

CSC LOGIN1 week ago

Digimail login CSC digimail password reset | डिजीमेल आईडी पासवर्ड कैसे चेंज करें |

राज्य1 week ago

Bihar Corona Sahayata App, बिहार कोरोना सहायता ऐप कैसे डाउनलोड करें, बिहार करोना सहायता ऐप मैं कैसे रजिस्टर करें

CSC LOGIN2 weeks ago

CSC pm SVA Nidhi scheme 2021 के अंतर्गत प्रत्येक VLE को फ्री पेन ड्राइव दिए जाएंगे।।

CSC LOGIN2 weeks ago

Credit card online Kaise banaye – घर बैठे ऑनलाइन क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें

sso id
CSC LOGIN2 weeks ago

SSO Rajasthan Registraton:SSO ID,SSO Login,Rajsso,emitra rajasthan

Advertisement
CSC LOGIN11 hours ago

CSC new registration 2021, CSC digital seva portal ID ,CSC registration process

CSC LOGIN11 hours ago

CSC DIGITAL SEVA PORTAL ALL CONNECT LINK

CSC LOGIN12 hours ago

All Bank Balance Enquiry | All Banks Official Missed call balance enquiry number

मनोरंजन12 hours ago

Bihar Anganwadi Labharthi Yojana , ऑनलाइन आवेदन एप्लीकेशन फॉर्म । बिहार सरकार की नई योजना ।

राज्य6 days ago

Indira Gandhi aawas Yojana list 2020, iay.nic.in 2020-21 List, Pmay List,iay.nic.in reports

CSC LOGIN1 week ago

Digimail login CSC digimail password reset | डिजीमेल आईडी पासवर्ड कैसे चेंज करें |

राज्य1 week ago

Bihar Corona Sahayata App, बिहार कोरोना सहायता ऐप कैसे डाउनलोड करें, बिहार करोना सहायता ऐप मैं कैसे रजिस्टर करें

CSC LOGIN2 weeks ago

CSC pm SVA Nidhi scheme 2021 के अंतर्गत प्रत्येक VLE को फ्री पेन ड्राइव दिए जाएंगे।।

CSC LOGIN2 weeks ago

Credit card online Kaise banaye – घर बैठे ऑनलाइन क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें

sso id
CSC LOGIN2 weeks ago

SSO Rajasthan Registraton:SSO ID,SSO Login,Rajsso,emitra rajasthan

Trending

%d bloggers like this: