Bihar Flood Relief Assistance Scheme 2021, Bihar Flood Assistance ?

Bihar Badh Rahat Yojana , बिहार बाढ़ सहायता योजना , Bihar Badh sahayata Yojana , बाढ़ प्रभावित परिवारों को मिलेगा ₹6000 , बिहार बाढ़ सहायता के लिए कैसे आवेदन करें , बिहार बाढ़ प्रभावित क्षेत्र सहायता हेतु आवेदन प्रक्रिया ,  bihar badh rahat 2021 , बाढ़ राहत राशि लिस्ट || Bihar Flood Relief Scheme

What's in this post?

Bihar Flood Relief Scheme , Bihar Badh Rahat Yojana

अब तो ऐसा लगता है बिहार में हर वर्ष बढ़ा आना एक परंपरा या त्यौहार बन चुका है और इस त्यौहार को मनाना सभी के लिए जरूरी है ना बिहार सरकार इस समस्या को देख रही हैं और ना ही भारत सरकार इसके ऊपर कोई करा निर्णय ले रही है । यह सुनना अब आम बात हो चुका है कि बिहार के कुछ इलाके पूरी तरह से डूब चुके हैं ऐसा इस बार भी हुआ है बिहार सरकार के द्वारा 10 जिलों में बाढ़ की घोषणा कर दी गई और आप लोग देख भी रहे हैं कि बिहार के बहुत सारे ऐसे जिले हैं जो पूरी तरह से बाढ़ के पानी में डूब चुके हैं पता ही नहीं चल रहा कि वहां पर पहले से कोई गांव या बस्ती भी थी । ना जाने ऐसा अब और कब तक चलेगा कब बिहार सरकार इस समस्या को दूर करने के लिए डैम का निर्माण करेंगे ।

खैर यह तो बिहार की समस्या है ही और बिहार की जनता इसे हर साल से सहती ही रहती है लेकिन छोड़िए बिहार सरकार के द्वारा बिहार राहत के नाम पर आप लोगों को कुछ राहत तो दिया जा रहा है चलिए Bihar Badh Rahat Yojana या Bihar Badh Sahayata Yojana के बारे में जान लेते हैं ।

बिहार बाढ़ सहायता योजना

If you want to answer any question with us then you can follow me on the link below
आप हमें फॉलो पर सभी समस्या का हल कर सकते हैं। हमारे साथ जुड़े रहने के लिए इतना जरूर करें धन्यवाद।
Follow On INSTAGRAM Click Here
Follow On Facebook Click Here
Follow On Twitter Click Here

आपदा प्रबंधन विभाग का आदेश जारी ।

बिहार सरकार के द्वारा घोषणा करते हुए बताया गया है कि बिहार बाढ़ ग्रस्त इलाके के हर एक परिवार को सरकार की ओर से ₹6000 Bihar Badh Rahat Yojana के तहत दिया जाएगा साथ ही बाढ़ के कारण जिनका पक्का या कच्चा मकान ,जान माल की हानि हुई है या फिर फसल बर्बाद हुए हैं इसके एवज में भी मुआवजा राज्य सरकार के द्वारा दिया जाएगा ।

साथ ही पशुओं के नुकसान पर भी सरकार के द्वारा सहायता दिया जाएगा जैसे कि गाय ,भैंस, घोड़े, मुर्गी, बकरी इत्यादि ।

वैसे तो आपदा प्रबंधन विभाग बिहार सरकार के द्वारा तत्काल सूची तैयार करने का निर्देश जारी कर दिया गया है ।

Bihar Badh Rahat Yojana 2021 Highlights
योजना का नाम बिहार बाढ़ राहत योजना
इसके द्वारा शुरू की गयी मुख्यमंत्री मान्य नितीश कुमार जी के द्वारा
लाभार्थी राज्य के बाढ़ प्रभावित परिवार
उद्देश्य बाढ़ प्रभावित परिवार को मुहावजा प्रदान करना

बिहार के 10 जिलों को मिलेगा Bihar Badh Rahat Yojana का लाभ ।

वैसे तो बिहार में बाढ़ का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है लेकिन अभी बिहार के 10 निम्नलिखित जिले हैं जो बाढ़ से सबसे ज्यादा प्रभावित है और जहां सरकार ने Bihar Badh Sahayata Yojana का लाभ देने का निर्णय लिया है ।

बिहार के बाढ़ प्रभावित 10 जिले हैं :- सीतामढ़ी , शिवहर ,सुपौल ,किशनगंज ,दरभंगा ,मुजफ्फरपुर ,गोपालगंज ,खगरिया, पूर्वी व पश्चिमी चंपारण ,यह जिले ऐसे हैं जिनमें बाढ़ का प्रकोप सबसे ज्यादा पाया गया है और यहां लगभग 6.36 लाख से अधिक लोगों को बाढ़ से हानि हुई है। यह ऐसे लोग हैं जो बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में रह रहे हैं जिनको जान- माल और मकान की हानि हुई है ।

Bihar Flood Relief Scheme

अगर आप भी इन जिलों से बिलॉन्ग करते हैं और आप बाढ़ प्रभावित हैं तो आपदा प्रबंधन विभाग के द्वारा बाढ़ प्रभावित लोगों की सूची तैयार करने का निर्देश जारी किया गया है , यानी जिन लोगों को बाढ़ से क्षति हुई है उनकी सूची राज्य सरकार के द्वारा तैयार किया जाएगा और जल्द ही इन्हें Bihar Badh Sahayata Yojana का लाभ दिया जाएगा ।

🔥🔥Bihar Badh Rahat Yojana Highlights🔥🔥
🔥 योजना का नाम बिहार बाढ़ राहत योजना, बिहार बाढ़ सहायता योजना
🔥 लाभार्थी बिहार बाढ़ प्रभावित क्षेत्र के रहने वाले बाढ़ से प्रभावित परिवार
🔥 लाभ बाढ़ प्रभावित परिवारों को ₹6000 प्रति परिवार साथ ही जान-माल, पशु, फसल की हानि होने पर अलग से लाभ ।
🔥 उद्देश्य बाढ़ प्रभावित व्यक्ति परिवार को आर्थिक सहायता उपलब्ध कराना
🔥 आवेदन ऑफलाइन के माध्यम से अधिकारी द्वारा प्रभावित व्यक्तियों , जान , माल की सूची तैयार की जाएगी ।
🔥 विभाग आपदा प्रबंधन विभाग बिहार सरकार
🔥 बाढ़ प्रभावित जिला फिलहाल 12 , सीतामढ़ी , शिवहर , सुपौल , किशनगंज , दरभंगा , मुजफ्फरपुर , गोपालगंज , खगरिया ,सारण,समस्तीपुर पूर्वी व पश्चिमी चंपारण ।
🔥 कुल आबादी बाढ़ से प्रभावित  लगभग 26 लाख लोग 
🔥 आपदा प्रबंधन विभाग बिहार ऑफिसियल वेबसाइट  यहाँ क्लिक करें

सूची कैसे तैयार किया जाएगा और इसमें कौन-कौन सी जानकारी मौजूद होगी ।

विभाग से मिली जानकारी से यह पता चला है कि बाढ़ ग्रसित इलाके के सभी परिवारों को सहायता अनुदान यानी जिआर मदद में ₹6000 प्रति परिवार दिया जाएगा साथ ही जिन परिवारों में गाय ,भैंस ,बकरी ,मकान इत्यादि की भी हानि हुई है उन्हें इसकी एवज में अलग से राशि उपलब्ध कराई जाएगी । राज्य सरकार के द्वारा आपदा प्रबंधन विभाग के अधिकारी इन प्रभावित क्षेत्रों में प्रभावित लोगों की सूची तैयार करेंगे , जिस सूची में प्रभावित व्यक्ति का नाम, पता और उनका बैंक अकाउंट संख्या की भी जानकारी मौजूद होगी ।

राज्य सरकार के द्वारा लाभ इन लोगों को सीधे बैंक खाते में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से अंतरित की जाएगी ताकि Bihar Badh Sahayata Yojana का लाभ डायरेक्ट प्रभावित व्यक्ति या प्रभावित परिवार को मिल सके और बीच में बिचौलियों की बात खत्म हो सके ।

Bihar Badh Rahat Yojana Highlights

योजना का नाम बिहार बाढ़ राहत योजना, बिहार बाढ़ सहायता योजना
लाभार्थी बिहार बाढ़ प्रभावित क्षेत्र के रहने वाले बाढ़ से प्रभावित परिवार
लाभ बाढ़ प्रभावित परिवारों को ₹6000 प्रति परिवार साथ ही जान-माल, पशु, फसल की हानि होने पर अलग से लाभ ।
उद्देश्य बाढ़ प्रभावित व्यक्ति परिवार को आर्थिक सहायता उपलब्ध कराना
आवेदन ऑफलाइन के माध्यम से अधिकारी द्वारा प्रभावित व्यक्तियों , जान , माल की सूची तैयार की जाएगी ।
विभाग आपदा प्रबंधन विभाग बिहार सरकार
बाढ़ प्रभावित जिला :- फिलहाल 10 , सीतामढ़ी , शिवहर , सुपौल , किशनगंज , दरभंगा , मुजफ्फरपुर , गोपालगंज , खगरिया , पूर्वी व पश्चिमी चंपारण ।

Bihar Badh Sahayata Yojana के उद्देश्य

जैसा आप सभी जानते हैं हर बार बिहार में बाढ़ एक भयंकर रूप और विशालकाय रूप धारण कर लेता है लाखों लोगों को जान-माल की हानि होती है सरकार इस समस्या को तो दूर करने में असमर्थ है लेकिन बाढ़ प्रभावित क्षेत्र और बाढ़ प्रभावित लोगों को सरकार कुछ सहायता राशि दे रहे हैं इस सहायता राशि देने के पीछे उद्देश्य इन लोगों की समस्या को थोड़ा बहुत कम करना है और उन्हें आर्थिक लाभ पहुंचाना है ।

आपदा प्रबंधन विभाग बिहार सरकार के द्वारा क्षतिग्रस्त मकानों और फसल नुकसान का भी ब्यौरा अलग से तैयार करने का निर्देश दिया गया है ।

आपदा प्रबंधन के लिए एक समग्र, सक्रिय, बहु-आपदा और प्रौद्योगिकी संचालित रणनीति विकसित करके एक सुरक्षित और आपदा-रोधी बिहार का निर्माण करना। यह सबसे कमजोर समुदायों पर विशेष ध्यान देने के साथ सरकार के सामूहिक प्रयासों के माध्यम से राज्य में रोकथाम, शमन और तैयारियों की संस्कृति के निर्माण में चल रहे प्रयासों को मजबूत करने के माध्यम से प्राप्त किया जाएगा।

उद्देश्यों

आपदा प्रबंधन विभाग, बिहार सरकार के मुख्य उद्देश्य नीचे दिए गए हैं:

  • राज्य में आपदा प्रबंधन के संस्थागत ढांचे को और मजबूत करना।
  • प्राकृतिक और मानव निर्मित आपदा के प्रभाव को कम करने के लिए प्रभावी उपाय करना।
  • प्रभावित लोगों को त्वरित और प्रभावी बचाव अभियान और पारदर्शी राहत वितरण प्रदान करना।

बिहार का खतरा प्रोफाइल

बिहार कई खतरों से ग्रस्त है जिसमें बाढ़, भूकंप, सूखा, चक्रवाती तूफान, आग, ओलावृष्टि, और उच्च तीव्रता की बिजली शामिल हैं, राज्य के कुल 38 जिलों में से 28 में बाढ़ का खतरा है जैसा कि 2004 की प्रमुख बाढ़ घटनाओं के दौरान देखा गया था। , २००७, २००८, २०११, २०१३, २०१६ और २०१७। दक्षिण बिहार के ऐसे क्षेत्र जो ऐतिहासिक रूप से बाढ़ प्रवण नहीं थे, उन्होंने भी हाल के वर्षों में विभिन्न जलवायु और मानवीय कारकों के कारण बाढ़ का अनुभव करना शुरू कर दिया है। राज्य का एक बड़ा हिस्सा भूकंपीय क्षेत्र V से भी प्रभावित है, जिसमें से 2 जिले (मधुबनी और सुपौल) पूरी तरह से भूकंपीय क्षेत्र V में आते हैं; 30 जिलों के हिस्से भूकंपीय गतिविधि में आते हैं और कई भूकंपीय क्षेत्र को कवर करते हैं! V और भूकंपीय क्षेत्र !!!। बिहार भी सूखे से ग्रस्त है, राज्य के दक्षिण और दक्षिण-पश्चिम हिस्सों में सूखे की स्थिति अधिक है। हाल के वर्षों में, राज्य ने वर्ष 2009,2010 और 2013 में सूखे की स्थिति देखी। 2018 में, राज्य को गंभीर सूखे का सामना करना पड़ा, जिससे 25 जिलों के 280 ब्लॉक प्रभावित हुए। राज्य को भी चरम गर्मी और सर्दी की स्थिति में क्रमशः अत्यधिक गर्मी और शीत लहर की स्थिति का सामना करना पड़ता है। राज्य के कुछ हिस्सों में हल्की और तेज हवाओं ने भी राज्य में संकट को और बढ़ा दिया है। इन आवर्ती आपदाओं के परिणामस्वरूप पर्याप्त वार्षिक नुकसान होता है और विकासात्मक लाभ कम हो जाते हैं।

बाढ़ ग्रस्त इलाके में हुए नुकसान में भी लोगों को सरकारी सहायता तो मिलेगी ही साथ ही फसल क्षति से लेकर मकान व पशु नुकसान में भी सहायता का प्रावधान राज्य सरकार के द्वारा किया गया है । Bihar Badh Sahayata Yojana के तहत जिन जिलों का चयन किया गया है उनमें क्षतिग्रस्त मकानों के साथ फसल नुकसान का भी ब्यौरा अधिकारियों के द्वारा तैयार किया जाएगा ।

फसल नुकसान का विवरण कृषि विभाग बिहार सरकार के माध्यम से तैयार किया जाएगा वहीं विभाग ने यथासंभव प्रभावितों की सूची बनाने की आदेश को जारी कर दिया है साथ ही जल्द से जल्द सहायता राशि भी प्रभावित व्यक्तियों के बैंक खाते में भेजी जा सके इसका भी निर्देश जारी किया है ।

वही बाढ़ से जिनका गाय ,भैंस , बकरी या मुर्गी का नुकसान हुआ है तो सरकार उन्हें अलग से सहायता देगी इसके अलावा कपड़ा और बर्तन नुकसान होने पर भी सभी परिवारों को सहायता देने का प्रावधान इस बार Bihar Badh Sahayata Yojana के तहत किया गया है ।

कैसे स्थिति में कितना मिलेगा मुआवजा , बिहार बाढ़ सहायता योजना 2021

  • ✔️ बिहार बाढ़ प्रभावित परिवारों को 6000 का लाभ ।
  • ✔️ कपड़ा का नुकसान होने पर 1800 रुपए
  • ✔️ ₹2000 बर्तन के लिए
  • ✔️ ₹6800 रुपए प्रति हेक्टेयर फसल के लिए
  • ✔️ ₹30000 प्रति गाय , भैंस की छती होने पर
  • ✔️ ₹25000 प्रति घोड़ा की छती पर
  • ✔️ ₹3000 प्रति भेड़ ,बकरी ,सूअर की छती पर
  • ✔️ ₹95100 पक्का मकान , कच्चा मकान नुकसान पर
  • ✔️ ₹50 प्रति मुर्गी नुकसान पर अधिकतम ₹5000 देय होगा ।
  • ✔️ ₹5200 रुपए पक्का मकान के आंशिक क्षतिग्रस्त होने पर
  • ✔️ ₹3200 रुपए कच्चा मकान के आंशिक क्षतिग्रस्त होने पर
  • ✔️ ₹2100 रुपए जानवर के शेड नुकसान होने पर
  • ✔️ ₹4100 झोपड़ी का पूर्ण नुकसान होने पर

बिहार बाढ़ सहायता राशि पाने के लिए कैसे आवेदन करें ?

बिहार बाढ़ सहायता के तहत Bihar Badh Rahat Yojana का लाभ लेने के लिए आपको आवेदन नहीं करने होंगे बल्कि अगर आप बिहार बाढ़ प्रभावित क्षेत्र के रहने वाले हैं और आप बिहार बाढ़ प्रभावित व्यक्ति हैं तो आपका डाटा राज्य सरकार के द्वारा अधिकारी को भेज कर तैयार करवाया जाएगा । बाढ़ प्रभावित होने की स्थिति में अलग लिस्ट बनाई जाएगी साथ ही अगर आप की फसल की क्षति हुई है तो इसके लिए सूची कृषि विभाग के माध्यम से तैयार किए जाएंगे । यानी आपको अपने स्तर पर केवल अपना नाम सूची में ऐड करवाना है बाकी लाभ आपको सीधे राज्य सरकार के द्वारा मिल जाएगा ।

संपूर्ण बिहार में बाढ़ ग्रस्त क्षेत्र का विवरण

  • ✔️ अभी फिलहाल बिहार में 10 जिलों को बाढ़ ग्रसित घोषित किया गया है जिनमें 55 प्रखंड शामिल है और इन 55 प्रखंडों में
  • ✔️ 282 पंचायत जिसकी कुल आबादी 6 लाख 36 हजार के साथ लगभग 1.50 लाख से अधिक परिवार बाढ़ ग्रसित है ।10 जिले
  • ✔️ 55 प्रखंड
  • ✔️ 282 पंचायत
  • ✔️ 636000 कुल आबादी प्रभावित
  • ✔️ 1.50 लाख परिवार बाढ़ प्रभावित

बाढ़ प्रभावित लोगों को जल्द ही मिले राहत

कुछ जिला पार्षदों और पंचायत सचिवों के द्वारा जायजा लिया गया तो यह पता चला कि लोगों में बाढ़ से बहुत ज्यादा त्राहिमाम मचा हुआ है खाने पीने की व्यवस्था भी उचित नहीं है साथ ही पूरा इलाका पानी में डूब चुका है । आने जाने के लिए पर्याप्त संख्या में नाव की भी जरूरत है , इस समस्या को देखते हुए राज्य सरकार के द्वारा जल्द ही सहायता राशि लोगों के बैंक खाते में अंतरित की जाए और साथ ही बाढ़ से राहत के कुछ जरूरी उपाय भी किए जाएं ।

🎥🎥 VIDEO : बिहार बाढ़ सहायता योजना के तहत बिहार बाढ़ राहत राशि प्राप्त करने या इस योजना के संबंध में जानकारी वीडियो में देखें ।

यहां नीचे आपको बिहार बाढ़ सहायता योजना की संपूर्ण जानकारी वीडियो के माध्यम से दी गई है साथ ही आपको चयनित जिलों की सूची भी दिखाई गई है और आपको आवेदन की संपूर्ण प्रक्रिया भी बताई गई है , नीचे दिए गए वीडियो को देख संपूर्ण जानकारी प्राप्त करें ।

बिहार बाढ़ सहायता राशि प्राप्त करने के लिए पात्रता और आवश्यक दस्तावेज ?

  • ✔️ सबसे पहले आपका जिला बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में घोषित हुआ होना चाहिए
  • ✔️ आपका घर बाढ़ प्रभावित पंचायत या गांव में आना चाहिए
  • ✔️ आप पूरी तरह से बाढ़ प्रभावित परिवार होने चाहिए
  • ✔️ आपके पास आधार कार्ड , बैंक अकाउंट पासबुक मौजूद होना चाहिए
  • ✔️ नाम , पता का भी विवरण आपको सूची में देना होगा

FAQ Bihar Badh Rahat Yojana

Q 1. इस बार बिहार बाढ़ राहत योजना का लाभ किन किन जिलों में मिलेगा ?

फिलहाल बिहार बाढ़ राहत योजना के तहत बिहार में कुल 10 जिलों का चयन किया गया है जो निम्नलिखित हैं :-
सीतामढ़ी , शिवहर , सुपौल , किशनगंज , दरभंगा , मुजफ्फरपुर , गोपालगंज , खगड़िया , पूर्वी व पश्चिमी चंपारण ।

Q 2. बिहार बाढ़ राहत के तहत सरकार के द्वारा कितना पैसा दिया जाएगा ?

बिहार बाढ़ राहत के तहत बिहार बाढ़ ग्रसित क्षेत्र के बाढ़ पीड़ित परिवारों को ₹6000 प्रति परिवार दिया जाएगा साथ ही अलग से जान-माल , मकान , कपड़े , बर्तन की हानि होने पर भी पैसा दिया जाएगा जो कुछ इस प्रकार से है ।

👋👋 यहां पर कैसा नुकसान होने पर कितना पैसा मिलेगा उसका लिस्ट लगा देना है । 👋👋

  • ✔️ बिहार बाढ़ प्रभावित परिवारों को 6000 का लाभ ।
  • ✔️ कपड़ा का नुकसान होने पर 1800 रुपए
  • ✔️ ₹2000 बर्तन के लिए
  • ✔️ ₹6800 रुपए प्रति हेक्टेयर फसल के लिए
  • ✔️ ₹30000 प्रति गाय , भैंस की छती होने पर
  • ✔️ ₹25000 प्रति घोड़ा की छती पर
  • ✔️ ₹3000 प्रति भेड़ ,बकरी ,सूअर की छती पर
  • ✔️ ₹95100 पक्का मकान , कच्चा मकान नुकसान पर
  • ✔️ ₹50 प्रति मुर्गी नुकसान पर अधिकतम ₹5000 देय होगा ।
  • ✔️ ₹5200 रुपए पक्का मकान के आंशिक क्षतिग्रस्त होने पर
  • ✔️ ₹3200 रुपए कच्चा मकान के आशिक क्षतिग्रस्त होने पर
  • ✔️ ₹2100 रुपए जानवर के शेड नुकसान होने पर
  • ✔️ ₹4100 झोपड़ी का पूर्ण नुकसान होने पर

Q 3. बिहार बाढ़ राहत योजना के लिए आवेदन कैसे करें ?

फिलहाल आप को आवेदन करने की कोई आवश्यकता नहीं है अगर आप बाढ़ प्रभावित क्षेत्र से आते हैं तो आपका डेटाबेस सरकारी अधिकारियों के द्वारा तैयार किया जाएगा और सूची में आपका नाम शामिल किया जाएगा , आप बस यह ध्यान रखें अगर कोई अधिकारी आपके गांव में आता है और बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का ब्यौरा लेता है और अगर कोई लिस्ट तैयार करता है तो आप अपनी जानकारी सही और बैंक अकाउंट नंबर भी सही दर्ज करें ।

Q 4. बिहार बाढ़ सहायता योजना के तहत पैसा कैसे मिलेगा?

बिहार बाढ़ राहत योजना के तहत राहत की राशि आपको सीधे बैंक अकाउंट में लिस्ट तैयार हो जाने के बाद मिलेगी । यह पैसा आपके खाते में डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर के माध्यम से जमा किया जाएगा

Q 5. बिहार बाढ़ सहायता का पैसा कब मिलेगा ?

बिहार बाढ़ सहायता योजना के तहत लोगों की जानकारी इकट्ठा की जा रही है और जिस जिस प्रखंड में लोगों की जानकारी इकट्ठा हो चुकी है वहां पैसा आना भी शुरू हो चुका है ,तो जैसे ही आप की जानकारी या लिस्ट भी तैयार हो जाती है आपके बैंक खाते में Bihar Badh Sahayata Yojana का पैसा आना शुरू हो जाएगा ।

नोट :- तो आज के इस आर्टिकल में आपने Bihar Badh Sahayata Yojana से संबंधित लगभग सारी जानकारी प्राप्त की , अगर आप कुछ पूछना या जानना चाहते हैं तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं ।

वर्तमान में बिहार में 12 जिलों को बाढ़ग्रस्त घोषित किया गया है, जिसकी पूरी जानकारी हमने नीचे दी हुई है ।

  • 12 जिले
  • 101 ब्लॉक
  • 29 लाख 62 हजार कुल जनसंख्या प्रभावित
  • 50 लाख परिवार बाढ़ से प्रभावित

बाढ़ प्रभावित जिले

  • ✔️ सीतामढ़ी
  • ✔️ शिवहर
  • ✔️ सुपौल
  • ✔️ किशनगंज
  • ✔️ दरभंगा
  • ✔️ मुजफ्फरपुर
  • ✔️ गोपालगंज
  • ✔️ खगरिया
  • ✔️ सरन
  • ✔️ पूर्वी समस्तीपुर
  • ✔️ पश्चिम समस्तीपुर
  • ✔️ चंपारण

Bihar Badh Rahat Sahayata Yojana 2021 के दस्तावेज़ (पात्रता )

  • ✔️ इस योजना के तहत आपका जिला बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में घोषित होना चाहिए
  • ✔️ आपका घर बाढ़ प्रभावित गाँव या पंचायत में होना चाहिए
  • ✔️ आपका परिवार पूरी तरह से बाढ़ प्रभावित होना चाहिए
  • ✔️ आधार कार्ड
  • ✔️ निवास प्रमाण पत्र
  • ✔️ बैंक अकाउंट विवरण
  • ✔️ उम्मीदवार का विवरण

बिहार बाढ़ राहत सहायता योजना 2021 आवेदन कैसे करे ?

इस योजना के अंतर्गत राज्य के बाढ़ प्रभावित परिवार सरकार द्वारा मुहावजा प्राप्त करना चाहते है तो उन्हें इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है लोगो के लिए बाढ़ राहत सहायता योजना 2021 में नाम जोड़ने के लिए शिविर लगाए जायेंगे जहां आपको जाना होगा और वहां कर्मचारियों द्वारा पूछा गया आपको सारा विवरण देना होगा जैसे नाम पता बैंक नंबर परिवारों की सदस्य्ता के बारे में पूछा जायेगा। इसके बाद सरकारी प्राधिकरण आपके डेटा को राज्य सरकार को साझा करेगा। पूरा डेटा सर्वेक्षण और पंजीकृत किया जाएगा। और पूरी सूची संबंधित विभागों को सौंप दी जाएगी। इसके बाद लाभार्थियों के बैंक अकाउंट में सरकार द्वारा मुहावजा पहुंचाया जायेगा।

बिहार बाढ़ राहत सहायता योजना 2021 लाभार्थी सूची
इस योजना के तहत बेहद ग्रस्त क्षेत्रों में शिविर लगाए जायेगे जहा पर बाढ़ ग्रस्त परिवारों की सम्पूर्ण जानकारी ली जाएगी सभी जानकारी प्राप्त करने के बाद बाढ़ ग्रस्त परिवारों की सूची तैयार की जाएगी। जिन लोगो का नाम इस सूची के अंतर्गत आएगा उन परिवारों को सरकार द्वारा 6000 रूपये का मुहावजा प्रदान किया जायेगा यह मुहावजा सरकार द्वारा डीबीटी के माध्यम से सीधे बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किया जायेगा। इस सूची के अंतर्गत अधिक से अधिक लोगो का नाम इस सूची के अंतर्गत जोड़ा जायेगा।

Bihar Flood Relief Scheme bihar badh rahat 2021 Bihar Flood Relief Scheme bihar badh rahat 2021 Bihar Flood Relief Scheme bihar badh rahat 2021 Bihar Flood Relief Scheme  bihar badh rahat 2021 Bihar Flood Relief Scheme bihar badh rahat 2021 Bihar Flood Relief Scheme bihar badh rahat 2021 Bihar Flood Relief Scheme bihar badh rahat 2021 Bihar Flood Relief Scheme bihar badh rahat 2021

Do share your experience by commenting below, thank you for reading this article, share it with your friends and tell by commenting what do you want to get the article on which topic thank you
नीचे कमेंट करके अपना अनुभव साझा करें, इस लेख को पढ़ने के लिए धन्यवाद, इसे अपने दोस्तों के साथ साझा करें और कमेंट करके बताएं कि आप किस विषय पर लेख प्राप्त करना चाहते हैं धन्यवाद

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइटcscdigitalsevasolutions.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Sanjit Gupta

Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information
Whatsapp Group Join Now Click Here
Facebook Page Click Here
Instagram Click Here
Telegram Channel Techgupta Click Here
Telegram Channel Sarkari Yojana Click Here
Twitter Click Here
Website  Click Here

bihar badh rahat 2021

इस बार बिहार बाढ़ राहत योजना का लाभ किन किन जिलों में मिलेगा ?

फिलहाल बिहार बाढ़ राहत योजना के तहत बिहार में कुल 10 जिलों का चयन किया गया है जो निम्नलिखित हैं :-
सीतामढ़ी , शिवहर , सुपौल , किशनगंज , दरभंगा , मुजफ्फरपुर , गोपालगंज , खगड़िया , पूर्वी व पश्चिमी चंपारण ।

बिहार बाढ़ राहत के तहत सरकार के द्वारा कितना पैसा दिया जाएगा ?

बिहार बाढ़ राहत के तहत बिहार बाढ़ ग्रसित क्षेत्र के बाढ़ पीड़ित परिवारों को ₹6000 प्रति परिवार दिया जाएगा साथ ही अलग से जान-माल , मकान , कपड़े , बर्तन की हानि होने पर भी पैसा दिया जाएगा जो कुछ इस प्रकार से है ।

यहां पर कैसा नुकसान होने पर कितना पैसा मिलेगा उसका लिस्ट लगा देना है ?


बिहार बाढ़ प्रभावित परिवारों को 6000 का लाभ ।

कपड़ा का नुकसान होने पर 1800 रुपए
₹2000 बर्तन के लिए
₹6800 रुपए प्रति हेक्टेयर फसल के लिए
₹30000 प्रति गाय , भैंस की छती होने पर
₹25000 प्रति घोड़ा की छती पर
₹3000 प्रति भेड़ ,बकरी ,सूअर की छती पर
₹95100 पक्का मकान , कच्चा मकान नुकसान पर
₹50 प्रति मुर्गी नुकसान पर अधिकतम ₹5000 देय होगा ।
₹5200 रुपए पक्का मकान के आंशिक क्षतिग्रस्त होने पर
₹3200 रुपए कच्चा मकान के आंशिक क्षतिग्रस्त होने पर
₹2100 रुपए जानवर के शेड नुकसान होने पर
₹4100 झोपड़ी का पूर्ण नुकसान होने पर

बिहार बाढ़ राहत योजना के लिए आवेदन कैसे करें ?

फिलहाल आप को आवेदन करने की कोई आवश्यकता नहीं है अगर आप बाढ़ प्रभावित क्षेत्र से आते हैं तो आपका डेटाबेस सरकारी अधिकारियों के द्वारा तैयार किया जाएगा और सूची में आपका नाम शामिल किया जाएगा , आप बस यह ध्यान रखें अगर कोई अधिकारी आपके गांव में आता है और बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का ब्यौरा लेता है और अगर कोई लिस्ट तैयार करता है तो आप अपनी जानकारी सही और बैंक अकाउंट नंबर भी सही दर्ज करें ।

बिहार बाढ़ सहायता योजना के तहत पैसा कैसे मिलेगा?

बिहार बाढ़ राहत योजना के तहत राहत की राशि आपको सीधे बैंक अकाउंट में लिस्ट तैयार हो जाने के बाद मिलेगी । यह पैसा आपके खाते में डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर के माध्यम से जमा किया जाएगा

बिहार बाढ़ सहायता का पैसा कब मिलेगा ?

बिहार बाढ़ सहायता योजना के तहत लोगों की जानकारी इकट्ठा की जा रही है और जिस जिस प्रखंड में लोगों की जानकारी इकट्ठा हो चुकी है वहां पैसा आना भी शुरू हो चुका है ,तो जैसे ही आप की जानकारी या लिस्ट भी तैयार हो जाती है आपके बैंक खाते में Bihar Badh Sahayata Yojana का पैसा आना शुरू हो जाएगा ।

24 thoughts on “Bihar Flood Relief Assistance Scheme 2021, Bihar Flood Assistance ?”

  1. सर मेरा नाम सुनील राम है
    मेरे घर में पानी घुसने से दो झोपडी गिर गया है और घर के सारी समान अनाज और कपड़ा सब बह गया है इसलिए सभी पदाधिकारी से प्रार्थना करता हूं कि मुझे सहायता करे

    Reply
  2. सर मेरा नाम सुनील राम है और मेरे घर में पानी घुसने से सारी समान अनाज और कपड़ा सब कुछ पानी में बह गया है इसलिए सभी पदाधिकारी से प्रार्थना करता हूं कि मुझे सहायता करे

    Reply
  3. सर मेरा नाम संजय कुमार है, मैं बिहार के सरिस्वा गांव से संबंध रखता हूं ।बाढ़ की वजह से मेरा सारा फसल बर्बाद हो गया है मैं आपसे प्रार्थना करता हूं कि इसके लिए हमें मुआवजा प्रदान करें।

    Reply
  4. मेरा कच्चा मकान टूट गया है मुझे पैसा मिलना चाहिए

    Reply
  5. सर मेरा नाम सूनील राम है
    ग्राम पोस्ट सिसवा बसंतपुर
    थाना चौतरवा
    प्रखंड बागहा 1
    जिला प0 चम्पारण बिहार का स्थाई निवासि हूं और मैं गरीब आदमी हु मेरे पास एक गाय और बछड़े थे जो हमारे जिने का एक मात्र साहारा था और भी बाढ़ में बह गए और एक बकरी थी जो सांप काटने से मर गई
    इसलिए बिहार सरकार के सभी पदाधिकारी से प्राथना करता हूं कि मुझे आरथीक साहायता सहायता दिलाने का किरपया प्रदान करें
    नाम सूनील राम
    मोबाइल नंबर 7277102771

    Reply
  6. मैं आफताब अंसारी ग्राम पोस्ट नवादा थाना गोविंदगंज जिला पूर्वी चंपारण का निवासी हूं बाढ़ सहायता राशि सिर्फ शादीशुदा लोगों को ही मिलेग

    Reply
  7. सर मेरा नाम संजो देवी है
    मेरे घर में पानी घुसने से दो झोपडी गिर गया है और घर के सारी समान अनाज और कपड़ा सब बह गया है इसलिए सभी पदाधिकारी से प्रार्थना करता हूं कि मुझे सहायता करे

    Reply
  8. मेयगरीबहुमेरेघरचारोतरफ पानी में डूबा हुआ है कीपयाहाथजोरकरबितीकरताहूकीमूझेसाहेताकीयाजायघरमेखानेकोभीनहीहेकीपयादयाकीभीखमागताहूमेरानामMdMANSOOR/A/cNumber/007910091602/IFSC=IPOS0000001आपसेबारबारनीबेदनकरताहु

    Reply
  9. MohdMansoor 9455264235मेमुजफ्फरपूरजीलाकानिबासीहूघरपानीमेडूबगयिहेखातानमबर इंडिया पोस्ट पेमेंट बैकहे007910091602/IPOS0000001हेय

    Reply
  10. Sir mai purvichamparan bihar se hu or yaha bola gaya hai ki sirph married logo ko hi badh rahat milega 18+ ko paisa nhi milega ye shi hai ya galat plz replay my contect nmbr 9113781056

    Reply
  11. सहायता राशि मिलने वाले का नाम सार्वजनिक क्यों नहीं किया जा रहा है.

    Reply
  12. Mere ghar ma pani ghus gaya ha isliye ma chahta hu ki mughe iskeliye help. Chahiye Rs 6000 sabko jo mil raha ma form pani ma jakar nahi jama sakta please help me

    Reply
  13. Really nice and interesting post. I was looking for this kind of information and enjoyed reading this one.Keep posting. Thanks for sharing.

    Reply
  14. Mahishi jhara panchyat me सबसे बड़ा बाढ़ आता है फ़िर भी बाढ़ घोषित kiyo नही किया माननीय chifminister सर my अनुरोध करता हूं कि झारा पंचायत को बाढ़ घोषित किया जाय लक्ष्मण कुमार

    Reply
  15. 2016 mein mere account mein main badh Rahat ka Paisa aaya tha magar is bar 2021 mein abhi tak nahin aaya sar Mera account number hai 3526 10 800 1357 aur IFSC code hai CNRB000 3526

    Reply

Leave a Comment