Berojgari Bhatta Bihar Apply | MNSSBY | बिहार बेरोजगारी भत्ता योजना अप्लाई

|| बेरोजगारी भत्ता 2022 | Berojgari Bhatta online Registration | mnssby | बेरोजगारी भत्ता ऑनलाइन आवेदन | बेरोजगारी भत्ता योजना की नई वेबसाइट | Berojgari Bhatta form | Berojgari Bhatta form pdf , 7 nischay||

बेरोजगारी भत्ता योजना एक सरकारी योजना है जो बेरोजगार लोगों को ताजगी देने के लिए संचालित होती है। यह योजना सरकार द्वारा संचालित होती है और सरकार द्वारा जनजातीय स्तर पर संचालित होती है। इस योजना के तहत सरकार नियमित रूप से बेरोजगार लोगों को भत्ता व्यवस्थित करती है, जो उनके आधार पर व्यवस्थित होता है। यह योजना बेरोजगार लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण सुविधा है जो अपने आधार पर व्यवसाय या नौकरी खो चुके हैं।

बेरोजगारी भत्ता योजना वैसे तो केंद्र सरकार की योजना है लेकिन इस योजना का एक ऐसा पहलू भी है जिसमें राज्य की अहम भूमिका होती है । Berojgari Bhatta के अंतर्गत केंद्र सरकार 50 फ़ीसदी और राज्य सरकार 50 फ़ीसदी भत्ता देने की जिम्मेवार होती है यानी यह योजना 50:50 के तौर पर काम करती है । अगर आपके राज्य में राज्य सरकार के द्वारा कोई भी भत्ता योजना नहीं चलाई जा रही है तब आप बेरोजगारी भत्ता योजना के पात्र नहीं माने जाएंगे और केंद्र सरकार के द्वारा जो भी 50 फ़ीसदी का रकम आपको मिलना था वह भी नहीं मिल पाएगा ।

बेरोजगारी भत्ता योजना में सरकार केवल ऐसे युवक और यूवीतियों को लाभ देगी जिन्होंने अपनी पढ़ाई यानी 12वीं की पढ़ाई पूर्ण कर ली हो ।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

बेरोजगारी भत्ता योजना की नीव ।

बेरोजगारी भत्ता योजना को सरकार ने उस समय कार्य में लाया जब देश में इलेक्शन का माहौल था और सभी का मुद्दा बेरोजगारी को लेकर ही था । ऐसे में मोदी सरकार ने नहला पर दहला मारने के चक्कर में बेरोजगारी भत्ता योजना को कार्य में ला दिया । इस योजना के आ जाने से देश की पूंजी पर 1000000 करोड़ रुपये का असर पड़ेगा ।

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज | Required Documents For berojgari bhatta yojana

क्योंकि यह योजना हर राज्य के लिए चलाई जाती है , तो आप जिस भी राज्य से बिलॉन्ग करते हैं आप उसी राज्य में बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं ।

बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए निम्नलिखित दस्तावेज आवश्यक होते हैं:

  1. आधार कार्ड: आपका आधार कार्ड आवश्यक होगा जैसे कि आधार कार्ड नंबर, नाम, जन्म तिथि, जन्म स्थान, लिंग आदि।

  2. आधार पत्र: आपका आधार पत्र आवश्यक होगा, जो आपके नाम, जन्म तिथि, जन्म स्थान, लिंग, व्यवसाय आदि से संबंधित जानकारी होती है।

  3. जाति प्रमाणपत्र: आपका जाति प्रमाणपत्र आवश्यक होगा, जो आपके जाति से संबंधित जानकारी होता है।

  4. स्थायी पता: आपका स्थायी पता आवश्यक होगा, जो आपके निवास स्थान के साथ संबंधित जानकारी होता है।

Documents required for the unemployment allowance scheme?

To avail of Berojgari Bhatta Yojana, 7 Nischay, it is mandatory for the applicant to have an Aadhaar card.

◆ Applicants should be a 12th pass, then they will have to give a diploma or degree certificate along with a certificate of +2.  Email It is mandatory to provide an Email Id and Mobile Number along with necessary information

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए कुछ आवश्यक बातें /Some Important Facts for berojgari bhatta 2022

  1. बेरोजगारी भत्ता योजना , 7 nischay  के लिए वही आवेदन कर सकता है जो बेरोजगार है
  2. बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए आवेदन करने वाले युवाओं की आयु 21 वर्ष से 35 वर्ष के मध्य होनी चाहिए ।
  3. आवेदक कम से कम 12 वीं पास होना चाहिए ।
  4. ◆ अगर आवेदक किसी और सरकारी योजना के तहत भत्ता का लाभ ले रहा है तो वह बेरोजगारी भत्ता योजना , 7 nischay  के लिए आवेदन नहीं कर पाएगा ।

बेरोजगारी भत्ता के लिए ऑनलाइन आवेदन । berojgari bhatta online Registration

चुकी हमने आपको पहले ही बता दिया है बेरोजगारी भत्ता योजना हर राज्य के लिए अलग-अलग चलाई जाती है तो आपको अपने राज्य के हिसाब से इस योजना का आवेदन करना होगा ।

बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया लगभग हर राज्य के लिए समान होती है तो हम यहां पर आपको बिहार बेरोजगारी भत्ता योजना ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया बता रहे हैं आपके राज्य के लिए यह प्रक्रिया थोड़ी सी अलग हो सकती है । धयान दे :- हम यहाँ नीचे में जितना अधिक राज्य और उसके आवेदन करने की आधिकारिक वेबसाइट हो उतना का लिंक दे देंगे ।

बेरोजगारी भत्ता योजना बिहार 2022 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन ।

  • ◆ सबसे पहले आपको बिहार की शिक्षा एवं श्रम संसाधन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जानी होगी । mnssby , 7 nischay , ( यहाँ क्लिक करें )
  • ◆ आपके सामने कुछ ऐसा दिखाया गया पेज खुल कर आएगा जिसमें आपको New Applicant Registration के बटन पर क्लिक करना होगा ।
  • ◆ अब आपको यहां पर अपनी कुछ निजी जानकारी दर्ज करनी होगी । जैसे कि , आवेदक का प्रथम नाम , मध्य नाम और अंतिम का नाम के साथ ही आपको अपना ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर के साथ आधार कार्ड नंबर भी दर्ज करना होगा ।
  • ◆ अब आपको यह चयन करना होगा कि आप आवेदन किसी वसुधा केंद्र से कर रहे हैं या खुद से ऑनलाइन ।
  • ◆ सारी जानकारी भरने के बाद आपको फोन पर आए हुए OTP को दर्ज करना होगा ।
  • जिस भी योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं उसका चयन करना होगा
  • ◆ आपके सामने तीन प्रकार के योजना और इसके विकल्प आएंगे BSCC, SHA, KYP जिसके लिए भी आवेदन करना चाहते हैं उसका चयन करें ।

berojgari bhatta

  • ◆ चयन करते ही आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा और जैसे ही आप सबमिट करेंगे आपके Email Id और Mobile Number पर User Name और Password भेज दिया जाएगा जिसके माध्यम से आप Login कर पाएंगे ।

Mukhamantri Nishchay Swayam Sahayata Bhata Yojana (MNSSSBY ) Login Process /mnssby login

  • Login करने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें और आपके मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर जो User Name और Password आया है उसकी बदौलत Login कर ले ।◆ लॉग इन करने के बाद आपसे एक कुछ निजी जानकारी मांगी जाएगी जिसको दर्ज कर आप अपने आवेदन को अंतिम रूप दे सकते हैं ।
  • ◆ जब आप अपनी सारी जानकारी दर्ज कर देते हैं और एप्लीकेशन को अंतिम रूप देते हैं तब आपको एक registration number दिया जाता है जिसके बदौलत आप अपने आवेदन की स्थिति को भविष्य में जांच सकते हैं ।

बेरोजगारी भत्ता योजना ऑनलाइन आवेदन की स्थिति कैसे जांचे ?

Check Application Status berojgari bhatta online Registration, mnssby ststus check 

  • ◆ आवेदन की स्थिति जानने के लिए सबसे पहले आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा ( साइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें)
  • ◆ जैसे ही आप साइट पर जाएंगे आपको एप्लीकेशन स्टेटस / Berojgari bhatta online Registration Application Status ( mnssby, 7 nischay )का एक मीनू देखने को मिलेगा ।
  • ◆ अब आप यहां पर अपने आवेदन की स्थिति या तो रजिस्ट्रेशन आईडी से जाँच सकते हैं या फिर आधार कार्ड नंबर से जो भी आपके पास मौजूद है उसे दर्ज करें=
  • ◆ जन्म की तारीख भरे उसके बाद दिए गए कैप्चा कोड को सबमिट करें
  • जैसे ही आप यह सारी जानकारी भर देते हैं आपके सामने आपकी आवेदन की स्थिति आ जाती है ।

मैं आपको बता दूं कि बेरोजगारी भत्ता योजना सरकार द्वारा संचालित होती है और इसका संचालन जनजातीय स्तर पर होता है। इसलिए, इसकी विस्तृत जानकारी आपको आधिकारिक वेबसाइट या स्थानों पर जाकर मिल सकती है, जहां इसका संचालन होता है। मैं आपको सलाह दूंगा कि आप अपने स्थान की सरकार की आधिकारिक वेबसाइट या स्थानों से संपर्क करें, जहां इसका संचालन होता है, और उससे जानकारी प्राप्त करें।

mnssby

✔️ Documents required for unemployment allowance scheme?

To avail Berojgari Bhatta Yojana ( mnssby ), it is mandatory for the applicant to have an Aadhaar card.
◆ Applicants should be 12th pass ( mnssby ), then they will have to give a diploma or degree certificate along with a certificate of +2.
Email It is mandatory to provide Email Id and Mobile Number along with necessary information

✔️ बेरोजगारी भत्ते का पैसा कितने दिन में आ जाता है?

लगभग 1 हफ्ते में mnssby का पैसा आ जाता है

✔️ प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता क्या है?

केंद्र सरकार यूनिवर्सल बेसिक इनकम (यूबीआई) स्कीम लागू करने की तैयारी में है। मोदी berojgari bhatta 2021 तहत देश के बेरोजगारों को प्रतिमाह 2000 से 3500 रुपये की निश्चित बेरोजगारी भत्ता राशि दी जाएगी।

✔️ What is the Prime Minister’s Unemployment Allowance?

The central government is preparing to implement the Universal Basic Income (UBI) scheme. Modi  Berojgari Bhatta 2021 under the country’s unemployed fixed Rs 3500 to 2000 per month to the unemployment allowance shall be the amount.

10 thoughts on “Berojgari Bhatta Bihar Apply | MNSSBY | बिहार बेरोजगारी भत्ता योजना अप्लाई”

  1. I’m belong from uttarakhand hill area village hare no opportunity for job last 10 years i have try to get job but didn’t get job, if possible plaese provide the “BEROJGARIBATTA” my contact detais (+91)7305345001 12th pass out in 2008

    Reply

Leave a Comment