Connect with us

राज्य

बिहार चुनाव: सीट शेयरिंग पर बनी सहमति, 153 सीटों पर अंदर कुशवाहा की RLSP और 90 पर लड़ेगी BSP

Published

on

bihar chunav

पटना: रालोसपा प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा द्वारा बसपा संग मिलकर बनाए गए मोर्चे में सीट बंटवारे पर आपसी सहमति बना ली है। बसपा बिहार में करीब 90 सीट पर चुनाव लड़ेगी और बाकी की 153 सीटों से रालोसपा को दे दी जाएगी। bihar latest news

इसमें से उन्हें जनवादी पार्टी शॉप्स लिस्ट के अलावा इस गठबंधन में शामिल अन्य दलों को भी समायोजित करने का निर्णय लिया है। । अभी कद 1 टन में कई अन्य छोटे दलों भी शामिल होने की संभावना है। सूत्रों के मुताबिक कहना है कि ओवैसी की पार्टी से भी बातचीत चल रही है। अपने नए गठबंधन को रालोसपा ( bihar chunav ) भाजपा ने कुछ नाम भले ना दिया हो लेकिन सीट बंटवारे के मामले में वह दूसरे से आगे निकलते हुए देख रहे हैं। सूत्रों के मुताबिक पटवारी का जो फार्मूला तय हुआ है उसके हिसाब से भाजपा के 90 के आसपास सीटों पर लड़ने की भावना है। bihar latest news इसमें से करीब आईटीसीटी हुआ है जहां पहले चरण में चुनाव होने वाला है।

सूत्रों के मुताबिक माने तो एक और ओवैसी की पार्टी से बातचीत चल रही है। उस रात वंदन में पूर्व केंद्रीय मंत्री देवेंद्र यादव का दल भी शामिल होने वाला है इसके अलावा दो तीन अन्य छोटे दल से भी बातचीत चल रही है दिल से जारी है अगर इन लोगों के साथ बातचीत बनती है तो उस शनिवार को इसका ऐलान हो जाएगा।

bihar latest news , bihar chunav

 

और भी नीचे पड़े पूरा बताया गया है क्या कुछ बदलाव होने वाला है बिहार चुनाव में।

बिहार चुनाव को लेकर महा संगठन ने सीट शेयरिंग का फार्मूला फाइनल हो गया है। शनिवार यानी आज आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने सीट बंटवारे की जानकारी दे दी है। उन्होंने बताया कि बिहार चुनाव में आरजेडी 144 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। कांग्रेस को 70 सीटों दे दी गई है। उन्होंने बताया है कि बिहार चुनाव में आरजेडी 144 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। और बाकी जाए कांग्रेस को तो 70 सीटों से लड़ेगी। साथ ही पार्टी बाल्मीकि नगर लोक सभा सीट पर हो ( bihar chunav ) रहे उपचुनाव में उम्मीदवार उतारेगी। पीएम को 4 सीटों। सीपीआई को 6 सीट। सीपीआई माले को 19 सीटें दे दी गई है। हेमंत सोरेन की गेम और वीआईपी को आरजेडी अपने कोटे से सीट दे रही है। । एसीपी सीट शेयरिंग से नाराज मुकेश साहनी की पार्टी वीआईपी के कार्यकर्ताओं ने टिकट बंटवारे को लेकर हंगामा उठाया है । उन्होंने तेजस्वी यादव मुर्दाबाद के नारे भी लगाए हैं। 25 सीटों की मांग के साथ बीआईपी प्रमुख मुकेश साहनी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस का बहिष्कार किया है आउट उठकर बाहर चले गए।

नोट: इस आर्टिकल को जरुर शेयर करें बिहार में रहने वाले हर एक इंसान का कर्तव्य है अपने व्हाट्सएप ग्रुप फेसबुक ग्रुप तक फैला है ताकि ज्यादा ज्यादा लोग इसको देखें और समझे और अपनी उम्मीदवारों को चुने धन्यवाद

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

CSC LOGIN

CSC digital village registration online || digigaon scheme vle registration 2021

Published

on

CSC digital village registration online || digigaon scheme vle registration 2021

इस पोस्ट में क्या है ?

CSC digital village registration, digital village online apply, digigaon scheme 2021, CSC digital gram Yojana, digigaon Vle registration 2021

सीएससी डिजिटल सरकार की विभिन्न योजनाओं में सीएससी के बेहतर प्रदर्शन और सरकार की तमाम योजना को जन जन तक पहुंचाने में सीएससी ने बहुत बड़ा योगदान प्रदान की है।। जिस को ध्यान में रखते हुए ( ministry of electronics and technology Government of India ) सरकार ने सीएससी डिजिटल विलेज देसी गांव स्कीम की शुरुआत की है।। जिसके भीतर प्रत्येक ब्लॉक में कुछ सिलेक्टेड ग्राम पंचायतों में चयनित करें उनकी सरकार की तरफ से वहां पर सीएससी की सभी सुविधाओं जैसे कौशल विकास, डिजिटल लिटरेसी, स्वास्थ्य, उत्पादन, वितरण, लीगल एवं बैंकिंग सुविधाएं।। प्रत्येक ग्राम पंचायत तक पहुंचाने के लिए सभी सीएससी मित्रों को सरकार की तरफ से प्रीत इन लैपटॉप एवं एक प्रिंटर दिया जाता है।। इसके अलावा सीएससी के लगभग सभी सुविधा उपलब्ध कराए जाते हैं जिसके जरिए सभी सीएससी मित्रा अच्छे से अच्छे काम कर सके।।

फ्री में 3 लैपटॉप और प्रिंटर किस किस को मिल सकता है।।

जैसा कि आप सभी ने जाना लैपटॉप और एक प्रिंटर सीएससी के माध्यम से सभी सीएससी मित्रों को दिए जाते हैं जो मित्रा दी जी गांव यानी कि डिजिटल विलेज में रजिस्ट्रेशन करते हैं और अच्छे खासे काम करते हैं उनको फ्री लैपटॉप और एक प्रिंटर दिए जाते हैं जिसके जरिए सभी सीएससी मित्रा बहुत अच्छे काम कर सके और उसे किसी भी प्रकार की समस्या ना हो इस कारण से उसे मुफ्त में ₹300000 और एक प्रिंटर दिए जाते हैं।।

CSC digital village banner poster download now

दोस्तों अगर आपकी सीएससी सेंटर का चयन CSC digital gram Yojana के भीतर हो गया है तो आप नीचे दिए गए लिंक से CSC digital gram banner poster download कार प्रिंट करवा सकते हैं ।। पोस्टर डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें↗️

Apply CSC digital village desi gaon scheme 2021 online

जैसा कि आप एक एक्टिव सीएससी बी एल ई है और आप अपनी ग्राम पंचायत को देश दल विलेज अथवा देसी गांव स्कीम के तहत शामिल करवाना चाहते हैं तो आप अपनी जिले की डिस्ट्रिक्ट मैनेजर या CSC district Vle society कार्यालय में जाकर इस योजना के अंतर्गत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।। कुछ जगह पर जानकारी आपको आपके जिले की सीएससी डिस्टिक मैनेजर ( CSC district manager ) के माध्यम से मिलेंगे जहां आपको आवश्यकता एलिजिबिलिटी को पूरा करने पर आपका नाम देसी दाल विलेज योजना में जोड़ने हेतु भिजवा सकते हैं।।

digital village online apply,digigaon scheme 2021

यह भी पढ़ें:-  CSC pm SVA Nidhi scheme 2021 के अंतर्गत प्रत्येक VLE को फ्री पेन ड्राइव दिए जाएंगे।।

Eligibility for digital village scheme check..

CSC digigaon yeah digital village योजना में नाम शामिल करवाने के लिए कोई भी ऐसी फिकेशन एलिजिबिलिटी शर्त नहीं है किंतु इस योजना में प्रत्येक ब्लॉक में 15 ग्राम पंचायतों का चयन किए जाते हैं जिसमें प्रथम वरीयता सिर्फ उन मित्रों को मिलेगा जो सीएससी के द्वारा रजिस्टर किए होंगे।।

  • 1. डिजिटल सेवा पोर्टल पर सक्रिय VLE होनी चाहिए
  • 2. आप एडिट ग्राम पंचायत में न्यूनतम 500 वर्ग फीट का केंद्र होनी चाहिए
  • 3. संचालन हेतु आवश्यक उपकरण तीन लैपटॉप/ डेस्कटॉप, प्रिंटर ,निर्धन ,इंटरनेट कनेक्टिविटी
  • 4 सीएससी की नीचे लिखी गई सभी अनिवार्य सर्विस में काम करते हैं
  • 5. पीएमजी दिशा और एजुकेशन प्रोजेक्ट में काम करने वाले मित्रा होनी चाहिए
  • 6. जिला की वेली सोसाइटी के सदस्य रखते हैं सोसायटी द्वारा निर्धारित मानकों के हिसाब से काम में लेंगे
  • 7. यह शर्ट प्रत्येक जिले के लिए अलग अलग हो सकती है इसीलिए इसकी आसपास जानकारी हेतु अपने डिस्टिक मैनेजर से संपर्क करें
  • 8. जिला के वी एल ई सोसाइटी कार्यालय या सीएससी डिस्टिक मैनेजर से संपर्क करना अनिवार्य है।।

जल्दी सभी आवेदन कर्ताओं को केंद्र का स्थान लेने आरक्षण जनपद से सी टीम द्वारा करके केंद्र के डिजिटल विलेज में चयन की आख्या उच्च स्तर पर प्रवाहित कर दी जाएंगे उसके बाद जाकर आप अपने सेंटर पर फ्री तीन लाख टॉप और एक प्रिंटर पा सकते हैं।।

 

CSC VLE आवश्यक अनिवार्य सेवा सूची एवं सर्विस लिस्ट।।

  • 1. PMG Disha
  • 2. p m s y m
  • 3. digipay
  • 4. P M J A Y ( AYUSHMAN BHARAT )
  • 5. IRCTC
  • 6. CSC BANKING PORTAL
  • 7. UPPCL BILL COLLECTION
  • 8. PAN CARD
  • 9. INSURANCE SERVICE
  • 10. HEALTH SERVICE

CSC digital village registration process 2021

  • 1. First go to the official site for digital village click here
  • 2. Then find your village name and look in the list
  • 3. आपका गाँव और vle नाम उपलब्ध नहीं है
  • 4. 2021 में नए डिजिटल सेवा गांव पंजीकरण के लिए
  • 5. जिले की एक सूची में 1 लाख डिजिटल गाँव पंजीकरण शुरू

CSC digital gram and digital village selection and data capture process start

digital villages scheme के भीतर सिलेक्शन के लिए टाटा CSC district managerके द्वारा कलेक्ट किया जाना स्टार्ट कर दिया गया यह योजना पूरे देश में लागू होगी यदि आप अभी तक आपके जिले के डिस्ट्रिक्ट मैनेजर से अभी तक इसकी जानकारी नहीं मिली है तो आप अपने डिस्टिक मैनेजर से इसकी जानकारी ले ले आने वाले कुछ महीनों के भीतर इस योजना के लिए सभी सीएससी मित्रों को सिलेक्शन प्रक्रिया पूरी कर लेना अनिवार्य होगा।।

पहला डिजिटल गांव बनेगा हसनगंज नीचे देखें पूरी जानकारी।।

कॉमन सर्विस सेंटर के जरिए किए जाएंगे डिस्टल वाईफाई सेवा से लांच होगा गांव।। विकासखंड के ग्राम पंचायत हसनगंज को जल्दी जिले का पहला डिजिटल गांव बनाया जाएगा इसके लिए केंद्र सरकार ने आदेश जारी कर दिए हैं कॉमन सर्विस सेंटर सीएससी के जरिए पूरे गांव की वाईफाई से लैस किए जायेंगे गांव की जानकारी योग के मुताबिक पात्रों को इंटरनेट आदि का ज्ञान देकर दी स्थल साक्षर बनाया जाएगा।।

केंद्रा कि मोदी सरकार ने 2015 और 16 में डिजिटल गांव योजना की घोषणा की थी इसके बाद योजना को मूर्त रूप देने का काम शुरू किया गया था अब जाकर इस योजना पर काम प्रारंभ हो सका है पूरे देश में 700 और प्रदेश के 15 गांव की डिस्टल किए जाना है इसमें जनपद से हसनगंज और का चयन किया गया है सीएससी के माध्यम से मार्च 2019 तक गांव के पूरे पूरी तरह से रिस्टल कर दिए जाना था लेकिन मार्च 2020 में नहीं हुआ और इस योजना के अंतर्गत मार्च 2021 में सभी गांव को डिजिटल बनाने की ठान रखी है।।

कैसे पता करें कि हमारा विलेज सेलेक्ट हुआ या नहीं हुआ।।

जैसा कि आप सभी जानते हैं और जानना चाहते हैं कि आप ग्राम पंचायत सरकार की डिजिटल विलेज स्कीम में है या नहीं है तो आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर जा सकते हैं और ग्राम पंचायत की सारी जानकारी पा सकते हैं सीएससी डिजिटल विलेज लिस्ट यहां क्लिक करें और देखें।। अगर इस लिस्ट में आपका नाम नहीं है तो आपका नाम 2018 की सासू डिजिटल विलेज चयन सूची में नहीं है किंतु आप 2021 में एक लाख डिस्टिक विलेज सिलेक्शन प्रोसेस के लिए अपने सीएससी डिस्टिक मैनेजर से अप्लाई करवा ले ताकि आगे चल विलेज सेलेक्ट हुआ या नहीं वह पता चल सके।।

अगर आपका नाम लिस्ट में नहीं है तो क्या करना होगा ताकि आपका नाम आ सके

यदि ऊपर दिए गए लिंक पर आपकी ग्राम पंचायत का नाम नहीं दिखाई पड़ रहे तो आपको सीएससी की तरफ से कोई ईमेल या एसएमएस जरूर आया होगा जिसमें आपको सीएससी एस्टेट ऑफिस पहुंचक 3 लैपटॉप हुआ प्रिंटर ले जाने के लिए बोला गया होगा यदि आपको ऐसा कोई मेल नहीं है तो आप अपने डिस्ट्रिक्ट में नजरिया एस्टेट ऑफिस में बात करनी होगी

डिस्टिक मैनेजर व स्टेट टीम के नंबर पाने के लिए यहां क्लिक करें

CSC digital village registration

यह भी पढ़ें:- Digimail login CSC digimail password reset | डिजीमेल आईडी पासवर्ड कैसे चेंज करें |

CSC HDFC DC GAON DIGITAL VILLAGE SCHEME 2021

यदि मिनिस्ट्री की तरफ से आपका नाम से सीधे स्तर विलेज के लिए सेलेक्ट नहीं हो पाता है तो आपको बिल्कुल भी परेशान और निराश होने की जरूरत नहीं है आपसे ऐसी एचडीएफसी बैंक इतनी सी कमी स्कीम के तहत अपने गांव को डिजिटल बनाने के लिए अप्लाई कर सकते हैं किंतु इसके लिए आपको से सिर स्टिक मैनेजर से बात करने के बाद लेट मनु फैक्चरिंग यूनिट के लिए पेमेंट करना होता है जो लगभग 40,000 के आसपास होता है जिसके माध्यम से आप अपने सेंटर पर न्यूज़ एलइडी बल्ब बनाने का काम स्टार्ट कर सकेंगे

दोस्तों आज किस आर्टिकल में मैंने आपको बताया है डीसी गांव के लिए कैसे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किया जाता है और सभी सीएससी मित्रों के लिए डिजिटल विलेज के तहत रजिस्टर्ड कैसे करनी है इसके ऊपर संपूर्ण प्रक्रिया स्टेप बाय स्टेप मैंने आपको पता है

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आता है अपने दोस्तों में फेसबुक व्हाट्सएप टेलीग्राम पर शेयर करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इसे पढ़े समझे और रजिस्टर करें थैंक यू।।

What is Digital Village project?

The Digital Village project aims at integrating technology into children’s and families’ everyday lives. Children in SOS families, young people in SOS youth homes, and SOS parents have access to computers and the internet to help them develop digital literacy

Which is the first cashless village in India?

Thane’s Dhasai

Thane’s Dhasai to become India’s first cashless village

Which Indian village has recently earned the tag of becoming India’s first digital village in India?

Punsari Village

The case of Punsari Village from the Sabharkantha District of Gujarat is unique as it stands out as India’s first model as well as smart village

Which is the first e gram panchayat in Maharashtra?

Harisal is a village situated in the Amravati district, Maharashtra, India. As of the 2011 census, it had a population of 1,479 persons. Harisal is India’s first digital village and has been adopted by Microsoft.

Which is the first cashless country?

Sweden

In 2023, Sweden is proudly becoming the first cashless nation in the world, with an economy that goes 100 percent digital.

Continue Reading

CSC LOGIN

CSC Bank Mitra registration online for SBI, PNB, HDFC, ICICI Bank, Axis Bank on digital seva portal

Published

on

CSC banking

CSC Bank Mitra registration online for SBI, PNB, HDFC, ICICI Bank, Axis Bank on digital seva portal

CSC banking के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें || Bank Mitra registration online || VLE INSURANCE SERVICE ACTIVE || VLE society के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें || IIBF certificate कैसे बनवाएं

नई दिल्ली: केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई कॉमन सर्विस सेंटर ।। अब कॉमन सर्विस सेंटर के द्वारा Bank Mitra registration कराया जा रहा है भारत सरकार के आईटी मंत्रालय के अंतर्गत काम करने वाली common service centre संस्था के साथ में सरकार ने एक समझौता किया जिसके अंतर्गत देश के प्रत्येक ग्राम पंचायत में स्थापित सीएससी सेंटर में नियुक्ति CSC VLE को CSC BANK MITRA बनाने का फैसला ( CSC banking ) लिया गया है।। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि सीएससी सरकारी क्षेत्र की ऑनलाइन कामों में बहुत ही अच्छी तरह से काम कर रही है उत्तर के माध्यम से बैंकिंग क्षेत्र बहुत सारी काम किए जा रहे है BANK MITRA मिलना काफी मुश्किल हो गया था लेकिन कॉमन सर्विस सेंटर ने हाल ही में बैंक Bank Mitra registration के लिए एक नया प्रोसेस जारी किया है यह नया प्रोसेस क्या है जिससे हम सभी को Bank Mitra लेने में काफी सहूलियत मिलेगी।।

Bank Mitra registration

CSC SPV भारत सरकार की ministry of electronics के अंतर्गत आने वाले काम करने वाली संस्था है. जिसके माध्यम से भारत सरकार की योजना सरकारी योजनाओं का लाभ देश के गरीब वह गरीब क्षेत्रों में रहने वाले आम नागरिक के लिए काम और और सुनिश्चित करने के लिए CSC SPV के द्वारा प्रत्येक ( CSC banking ) ग्राम पंचायत में एक CSC VLE बनाया गया || जोश ग्राम पंचायत में सीएससी द्वारा फुल बंद कराई जाने वाली सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं का लाभ आम जनता तक पहुंचाया जाता है ।।

सीएससी के द्वारा क्या-क्या सर्विस प्रोवाइड किया जाता है

दोस्तों सबसे ज्यादा वेट कमीशंस की बात की जाए तो VLE INSURANCE SERVICE है ऐसे बहुत सारे मित्र आप बहुत ही पैसे कमा रही है और आप भी VLE INSURANCE SERVICE से बहुत अच्छे पैसे कमा सकते हैं क्योंकि VLE INSURANCE SERVICE हर नागरिक को जरूरत है क्योंकि हर कोई आप गाड़ी ले ही लेता है और इंसुरेंस लेना बिल्कुल नहीं बोलता है क्योंकि इंश्योरेंस नहीं होता है तो उस ( CSC banking ) सड़क पर गाड़ी नहीं निकालना होता है ऐसे में VLE INSURANCE SERVICE काफी ज्यादा मार्केट में चलती है यह सर्विस इसको अगर आप एक बार एक्टिव करवा लेते हो तो जिंदगी भर पैसे अच्छे खासे आते रहेंगे

सीएससी द्वारा VLE society के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें

जैसा कि VLE society लेने के लिए हम लोग बहुत सारे एप्लीकेशन दिए हैं डिस्ट्रिक्ट मैनेजर को अरुण को हम बताए हैं VLE society बनना है इसके लिए हमने फॉर्म भी फील किया लेकिन हम सभी को VLE society नहीं मिल पाता है इससे क्या होता है जब हम सीएससी के द्वारा सर्विसेस को सेल करना चाहते हैं तो हमारे पास ऐसी द्वारा VLE society होना जरूरी होता है क्योंकि आपके पास एक बहुत अच्छा जरिया है VLE society बनने का क्योंकि VLE society बनने के बाद हम सभी को बहुत अच्छे कमाने का मौका मिल जाता है VLE society बनने के बाद हम सभी एक टारगेट बैच में काम करते हैं और VLE society एक बार हमारे हाथ लग जाते हैं तो सीएससी जितने भी भेली बनाई होंगे तभी हम वेली सोसाइटी के जरिए संभाल सकेंगे और उससे जितने भी कमाएंगे उसके ऊपर कमीशन भी पा सकेंगे.

VLE INSURANCE SERVICE

बैंक मित्र बनने के लिए क्या-क्या दस्तावेज की जरूरत होती है

  • 1. आधार कार्ड
  • 2. पैन कार्ड
  • 3. चेक बुक या पासबुक
  • 4. पासपोर्ट साइज फोटो
  • 5. शॉप की दो फोटो
  • 6. लोंगिट्यूड
  • 7. पुलिस वेरीफिकेशन सर्टिफिकेट
  • 8. 10th ya 12th मार्कशीट


सीएससी बैंक मित्र बनने के लिए IIBF certificate होना अनिवार्य है

हाल ही में सीएससी नेम बहुत सारे बैंकों के साथ e-signature किए है जिसके जरिए हम सभी को Bank Mitra बनने में काफी आसान हो चुका है तो हम सभी मित्र लेने के लिए काफी हैरान है कैसे मिलेगा बैंक में क्या-क्या सब रिक्वायर्ड होगा इन सभी के ऊपर छानबीन करने लगते हैं लेकिन हम सभी को Bank Mitra बनने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी दस्तावेज है IIBF certificate हम सभी के पास IIBF certificate नहीं होता है तो हम सभी Bank Mitra के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं कर पाते हैं IIBF certificate बनाने के लिए हम सभी को ₹350 देकर एग्जाम क्वालीफाई करना होता है उसके बाद आया IIBF certificate हम सभी को 15 से 30 दिनों के अंदर हमारे मेल पर IIBF certificate भेज दिया जाता है. उसके बाद हम सभी बैंक मित्र बनने के लिए तैयार हो जाते हैं उसके बाद ऑनलाइन करने के 15 से 20 दिनों के अंदर Bank Mitra सर्टिफिकेट भी मिल जाता है बैंक मित्र बनने के लिए यहाँ क्लिक करे 

Bank Mitra बनने के बाद कौन कौन सी बैंक की CSP ले सकते हैं

  • BANK OF INDIA
  • ORIGINAL BANK OF COMMERCE
  • ALLAHABAD BANK OFF INDIA
  • UCO BANK
  • CENTRAL BANK OF INDIA
  • PRODUCT BANK OFF INDIA
  • BARODA GUJARAT GRAMIN BANK
  • BROTHER RAJASTHAN KSHATRIYA GRAMIN
  • KASHI GOMTI SAMYUT GRAMIN BANK
  • HIMACHAL GRAMIN BANK
  • KERALA GRAMIN BANK
  • JHARKHAND GRAMIN BANK
  • UP Gramin Bank
  • Public sector bank
  • State Bank of India
  • HDFC Bank of India
  • Axis Bank of India
  • ICICI Bank of India
  • Union Bank of India

इन सभी बैंकों का बैंक मित्र बनकर सीएसपी प्वाइंट ले सकते हैं जिसे हम सभी जानते हैं बैंक मित्र ऑनलाइन लेना. दोस्तों इन सभी बैंकों का आप बहुत ही सिंपल प्रोसेस से बैंक मित्र बनने के बाद अप्लाई कर सकते हैं सीएससी के माध्यम से और हम आपको बता दें बैंक मित्र रजिस्ट्रेशन करते समय आपके पास कोई एक परमानेंट शॉप होना चाहिए जिसकी शॉप की फोटो आपको लग जाता है और ऑनलाइन अपलोड करना होता है उसके बाद कुछ दिन बाद वेरीफाई किया जाता है आपकी शॉप को अगर सारा चीज सही रहता है तो बैंक मित्र सर्टिफिकेट आपको दे दिया जाता है उसके बाद आप किसी भी बैंक का बैंक मित्र बन सकते हैं धन्यवाद

VLE society, IIBF certificate

नोट: इस आर्टिकल में बताया क्या है बैंक मित्र बनने की पोर्ट से 77 बैंक मित्र कैसे ले सकते हैं इन सभी के ऊपर बताया गया अगर आपने अभी तक देसी पॉइंट के लिए ऑनलाइन अप्लाई नहीं किया यह सीएससी के जरिए बीसी पॉइंट नहीं लिया है तो आप ऊपर जाकर पूरी आर्टिकल को अच्छी तरह से और ऑनलाइन अप्लाई कर ले अभी मौका है क्योंकि आईआईबीएफ सर्टिफिकेट नहीं लगता है और पुलिस वेरीफिकेशन सर्टिफिकेट नहीं लगता है

Documents required when you Apply for CSP Bank

The central government of India has fixed a target of opening a minimum of 5 lakhs of consumer service points throughout India by 2020. This, in turn, will create a job opportunity in the country for a minimum of 10 lakhs deserving candidates. If you need to earn a substantial amount now, then you may consider becoming a Bank Mitra.

CSP Bank Mitra BC is the technology contractor and business communicator to numerous banks. Our organization was established with the sole aim of offering the best banking facilities to people in remote areas. We are committed to offering our services according to the needs of deserving people. We serve the customers of several banks with their greatest facilities. We aim at offering financial sustenance, as well, to the lower salary groups of the society, such as laborers and employees who do not own a savings account because of the lack of appropriate documents.

If you would like to start a small bankin your village or city, may need to supply suitable informationafter reading the description of the Bank Mitra Registration form. You may also have to meet the eligibility for opening and sustaining of CSP Bank Mitra BC.

  • 1. You should have crossed the age of 15 years at the time of submitting the CSP application.
  • 2. You are supposed to have basic knowledge of computers.
  • 3. During your CSP Apply, you should be eager to invest some cash in the project.
  • 4. You are supposed to be unemployed, laborious, and responsible.

Some of the documents that are required when you Apply for CSP Bank online include:

  • 1. ID proof, such as Pan Card, Driving License, Passport, Aadhar Card, Election Card, or any other proof issued by the government.
  • 2. Residential Proof, such as Electricity Bill, Aadhar Card, Telephone Bill, Ration Card, and Election Card.
  • 3. You should have passed at least 10th standard and you should submit the xerox copy of the mark sheets and other educational documents.
  • 4. Other miscellaneous documents, such as police verification certificate, passbook copy, business address, and two passport size photographs.

CSP Bank Mitra BCis the nationwiderecognized agent for the bank, offering immense branchless funding facilities to the common public. We have tie-ups with numerous private, as well as public sector banks, such as Indian Bank, Punjab National Bank, YES Bank, Axis Bank, Allahabad Bank, SBI, and Canara Bank. Our wide-expanding network is always available to offer the required support to the business partners and deliver the top facilities to the faithful customers of the banks.

Registration for Bank Mitra

अपने शहर या गाँव में “मिनी बैंक” शुरू करने के लिए निचे दिए गए फॉर्म का विवरण पढ़िए और उचित जानकारी प्रदान करें.
How can I change my SBI account to normal kiosk?

Conversion of Small account to regular Savings Bank account or BSBD account (at the option of the customer) would be done by the home branch manually on full compliance with KYC requirement. After such conversion, the same account number will continue, VLE INSURANCE

What is BC In banking terms?

Business Correspondents are retail agents who represent banks and are responsible for delivering banking services at locations other than a bank branch/ATM. BCs support banks in providing its limited range of banking services at affordable cost

How do I get a bank CSP?

Some of the documents that are required when you Apply for CSP Bank online include:
ID proof, such as Pan Card, Driving License, Passport, Aadhar Card, Election Card, or any other proof issued by the government.
Residential Proof, such as Electricity Bill, Aadhar Card, Telephone Bill, Ration Card, and Election Card

What is CSC Bank Mitra?

ग्रामीण भारत में सरल बैंकिंग सुविधाओ को उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से भारत सरकार के IT मंत्रालय के अंतर्गत काम करने वाले Common Service Center संस्था के साथ में सरकार ने एक समझौता किया

How can I check my bank Mitra registration status?

If you have the Registration number
log on to register.csc.gov.in.
Once the interface loads, you will see an Apply tab. Click on Apply and choose Status Check. Feed in your Application reference number here and submit it, VLE INSURANCE, VLE INSURANCE, IIBF certificate

Continue Reading

टेक्नोलॉजी

PMKVY 2020 – जानिये क्या है प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना? कैसे करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन? 

Published

on

{PMKVY 2021} जानिये क्या है प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना? कैसे करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन? 

दोस्तों जैसा कि आपको ज्ञात होगा वर्तमान केंद्र सरकार के द्वारा युवाओं को बेहतर रोजगार दिलाने और देश से बेरोजगारी की संख्या को कम करने के लिए विभिन्न योजनाओं का कार्यान्वयन किया जा रहा है! वर्तमान में भारतीय युवाओं के बीच जिस योजना की सबसे अधिक चर्चा है आज हम उस योजना के विषय में आपको जानकारी देने जा रहे हैं! कौशल विकास योजना PMKVY sarkari yojana 

क्या है कौशल विकास योजना (PMKVY)?

वर्तमान सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (skill india) एक ऐसी योजना है जिसके द्वारा आपको रोजगार हासिल करने में आसानी हो सकती है, इस योजना का उद्देश्य देश में अधिक से अधिक कौशल विकास को बढ़ावा देना है जिससे युवाओ को उनकी प्रतिभा के आधार पर रोजगार प्राप्त हो सके, इस योजना का उद्देश्य युवाओं को रोजगार के लिए कुशल बनाने का है! यह एक परीक्षण योजना है, जिसमें परीक्षा के द्वारा भारतीय युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों में उनके कौशल को विकसित कर एक आयाम देना इस योजना का लक्ष्य है! इस योजना को बेहतर ढंग से क्रियान्वित करने के लिए भारत सरकार ने एक नए मंत्रालय “कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय” की शुरुआत की है!

Read More: How to Earn Money Onine through Digitize India Platform. 

कौशल विकास योजना के लाभ (Benefits of skill india)  

  • इस योजना के तहत सरकार २४००००० से भी अधिक युवाओं को प्रशिक्षित करने के लिए प्रतिबद्द्ध है! तकनीकी क्षेत्र में कार्य करने के लिए विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा!
  • इस योजना के द्वारा किसी भी क्षेत्र में अपने कार्य कौशल और प्रतिभा को विकसित करने में सहयोग मिलेगा, कर्मचारियों की उत्पादकता बढाने के लिए उन्हें विशेष रूप से प्रोत्साहित करते हुए मौद्रिक इनाम भी दिया जाएगा!
  • ऐसे लोग जो दसवी और बारहवी के बाद पढाई छोड़ चुके हैं और कोई सर्टिफिकेट या प्रमाणपत्र ना होने के कारण उन्हें रोजगार खोजने में मुसीबत का सामना करना पड़ता है, उनके लिए इस योजना में परीक्षण और प्रशिक्षण दोनों की सुविधा भारत सरकार के द्वारा प्रदान की जा रही है!
  • इस योजना के द्वारा युवाओं को अपने पसंदीदा कार्य को करने के लिए सरकार द्वारा प्रशिक्षण दिया जाएगा जिसके लिए विशेष कौशल विकास केन्द्रों की स्थापना की जायेगी, जहाँ उन्हें एक्सपर्ट्स की मदद प्राप्त होगी, जिससे उन्हें अपनी प्रतिभा निखारने में सहायता होगी!
  • परीक्षण में सफल होने वाले परीक्षार्थियों को सरकार की ओर से मानदेय भी प्राप्त होगा जिसके आधार पर युवा अपना स्वयं का उद्यम शुरू कर पायेंगे! इस मौद्रिक इनाम की राशि 8000/- तक होगी!
  • इस योजना के तहत विभिन्न क्षेत्रों में मिलाकर कुल 577 प्रकार के पाठ्यक्रम हैं!

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? ONLINE REGISTRATION PMKVY

सबसे पहले प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के वेब पोर्टल पर जाएँ या फिर इस लिंक पर क्लिक करें http://pmkvyofficial.org/Index.aspx

आपके सामने यह पेज खुलेगा

इसके बाद आप इस पेज के दायीं ओर देखने पर दो केसरिया रंग की पट्टियों को देख रहे होंगे, जिसमे से एक है “Notices” और दूसरा है “Quick Links”

यहाँ आपको दुसरे विकल्प “Quick Links” पर क्लिक करना है! जिसके बाद आपके सामने चार विकल्प उस पट्टिका में प्रस्तुत होंगे MSDE, NSDC, SKILL INDIA, UDAAN

इसमें से आपको रजिस्ट्रेशन करने के लिए “skill india” के लिंक पर क्लिक करना होगा!

कौशल भारत योजना के लिंक पर क्लिक करने के बाद आपको एक ऐसा पेज दिखाई देगा जहाँ दो प्रकार के लिंक आपके सामने होंगे “Register as Training provider” और  “Register as a Candidate”.

अगर आप किसी भी क्षेत्र में कार्यकुशलता और अनुभव रखते हैं तो आप “ट्रेनिंग प्रोवाइडर” के रूप में यहाँ रजिस्टर हो सकते हैं, अगर आप “कैंडिडेट” के रूप में जुड़ने के इच्छुक हैं तो “Register as a Candidate” पर क्लिक करें!

जिसके बाद आपके सामने यह पेज खुलेगा, यहाँ पर सभी जानकारियाँ ध्यानपूर्वक भरें और अंत में सबमिट बटन पर क्लिक करके फॉर्म को जमा कर दें!

आपके रजिस्ट्रेशन के सफल होने की सूचना आपको आपके दिए गए मेल या मोबाइल नम्बर के द्वारा प्राप्त होगी!

sarkari yojana  sarkari yojana  sarkari yojana PMKVY 2021 PMKVY 2021 PMKVY 2021 PMKVY 2021

निष्कर्ष

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना भारत सरकार की एक महत्वकांक्षी योजना है, इस योजना के माध्यम से युवाओं में रोजगार के लिए कौशल विकसित करना और युवाओं को प्रोत्साहित कर सक्षम बनाना इस योजना का का मुख्या उद्देश्य है, इसका लक्ष्य सीधे तौर पर युवाओं को लाभ पहुंचाने से है! इसके माध्यम से युवाओं में किसी भी क्षेत्र में अपने कौशल को अपनी स्किल्स को बढाने में सहायता मिलेगी! भारत सरकार द्वारा स्थापित किये गए कौशल विकास केन्द्रों में कैंडिडेट्स को विशेष ट्रेनिंग दी जायेगी, उन्हें उद्यमी बनाने के उद्देश्य से और प्रोत्साहन के लिए मौद्रिक ईनाम की भी भारत सरकार के द्वारा नीति तैयार की गयी है!

What is a PMKVY scheme?

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana (PMKVY) is the flagship scheme of the Ministry of Skill Development & Entrepreneurship (MSDE). The objective of this Skill Certification Scheme is to enable a large number of Indian youth to take up industry-relevant skill training that will help them in securing a better livelihood. Individuals with prior learning experience or skills will also be assessed and certified under Recognition of Prior Learning (RPL).

What are the key components of PMKVY scheme?

WHAT IS PMKVY?

Approved for another four years (2016-2021) to benefit 10 million youth Allocated Budget 12,000 Crores 

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana (PMKVY) is the flagship scheme of the Ministry of Skill Development & Entrepreneurship (MSDE) implemented by National Skill Development Corporation. The objective of this Skill Certification Scheme is to enable a large number of Indian youth to take up industry-relevant skill training that will help them in securing a better livelihood. Individuals with prior learning experience or skills will also be assessed and certified under Recognition of Prior Learning (RPL). sarkari yojana ,sarkari yojana 

 

सीएससी के माध्यम से 14 अगस्त 2021 से शुरू किया जाएगा.

PMKVY 2020, कौशल विकास योजना, sarkari yojana

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

सबसे पहले प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के वेब पोर्टल पर जाएँ या फिर इस लिंक पर क्लिक करें http://pmkvyofficial.org/Index.aspx

भारत सरकार के द्वारा नीति तैयार की गयी है ?

भारत सरकार द्वारा स्थापित किये गए कौशल विकास केन्द्रों में कैंडिडेट्स को विशेष ट्रेनिंग दी जायेगी, उन्हें उद्यमी बनाने के उद्देश्य से और प्रोत्साहन के लिए मौद्रिक ईनाम की भी भारत सरकार के द्वारा नीति तैयार की गयी है!

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना भारत सरकार की एक महत्वकांक्षी योजना है ?

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना भारत सरकार की एक महत्वकांक्षी योजना है, इस योजना के माध्यम से युवाओं में रोजगार के लिए कौशल विकसित करना और युवाओं को प्रोत्साहित कर सक्षम बनाना इस योजना का का मुख्या उद्देश्य है PMKVY 2021

यहाँ पर सभी जानकारियाँ ध्यानपूर्वक भरें और अंत में सबमिट बटन पर क्लिक करके फॉर्म को जमा कर दें!

अगर आप किसी भी क्षेत्र में कार्यकुशलता और अनुभव रखते हैं तो आप “ट्रेनिंग प्रोवाइडर” के रूप में यहाँ रजिस्टर हो सकते हैं, अगर आप “कैंडिडेट” के रूप में जुड़ने के इच्छुक हैं तो “Register as a Candidate” पर क्लिक करें!

Continue Reading

टेक्नोलॉजी

CSC TO 10 SERVICE IN 2021 || सीएससी की 10 बड़ी सर्विस 2021 में

Published

on

CSC-Top-10-Service

CSC TO 10 SERVICE IN 2021 || सीएससी की 10 बड़ी सर्विस 2021 में

इस पोस्ट में क्या है ?

CSC TOP 10 SERVICE || csc big 10 service || CSC NEW SERVICE in 2021 || CSC AADHAR SERVICE 2021 || CSC REGISTRATIONS 2021

इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताने जा रहे हैं सीएससी में 10 बड़ी सर्विसेज है जो 2021 में बहुत ही फायदे देने वाले हैं।। 2021 में सीएससी ने कमाल की दर सर्विसेज चालू करेगी और 10 ऐसी सर्विस इसके ऊपर बात करने जा रहे हैं जो अभी तक जैसी में चल रही है।।

सीएससी की सर्विसेस वही लोग हुई यूज कर सकते हैं जिससे सीआईडी मिला हो।।

सीएससी आईडी लेने की कई तरह के फायदे होते हैं जैसे में:- गांव या शहर या छोटी गांव में जाकर किसी भी सर्विसेज काका और अच्छी कमाई भी कर सकते हैं जैसे मैं, आधार कार्ड, कार्ड, वोटर आईडी, बैंक के अकाउंट, पैसे निकालना वह डालना, यदि जैसे सर्विसेज दी जाती है शशि के माध्यम से सीएससी रजिस्ट्रेशन करने की कुछ पुरुष है जिसे आप को फॉलो करना बेहद जरूरी है।।

सीसी की टॉप टेन सर्विसेज क्या है।।

  • 1. इंसुरेंस फैसिलिटी ( insurance services )
  • 2. प्रीमियम कलेक्शन सर्विस ऑफ इंश्योरेंस कंपनीज लाइक, sBI, iCICI prudential, Aviva DHFL, and other
  • 3. Ayushman Bharat scheme
  • 4. pm Kisan Yojana
  • 5. PMG Disha
  • 6. railway ticket
  • 7. NSDL PAN card
  • 8. digipay
  • 9. Bharat bill payment
  • 10. CSC academy
इंसुरेंस फैसिलिटी ( insurance services )Click Here
प्रीमियम कलेक्शन सर्विस ऑफ इंश्योरेंस कंपनीज लाइक, sBI, iCICI prudential, Aviva DHFL, and otherClick Here
Ayushman Bharat schemeClick Here
pm Kisan YojanaClick Here
PMG DishaClick Here
railway ticketClick Here
NSDL PAN cardClick Here
digipayClick Here
Bharat bill paymentClick Here
CSC academyClick Here

सीएससी की याददाश्त सबसे ज्यादा चलने वाली सर्विसेस है जो भारत में काफी अच्छा नाम वह शान कमाते आ रहे हैं और ऐसे सीएससी बहुत सारी सर्विसेस ला रही है जैसे मैं मैं आपको बताने जा रहा हूं नीचे कि कौन-कौन से सर्विसेज आने वाली है सीसी में

CSC top 10 coming soon services 2021.

  • 1. voter print all state
  • 2. aawas Yojana
  • 3. NSDL PAN card service
  • 4. Aadhar service all state
  • 5. banking point
  • 6. fibre net
  • 7. jati awasiya print
  • 8. quick e PAN card service
  • 9. e-district service all state live
  • 10. driving licence print service

CSC REGISTRATIONS 2021

यह ताश आने वाली सर्विसेस है जो 2021 तक सभी सीएससी VLE के पोर्टल में देखने को मिल जाएंगे।।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आता है तो अपने दोस्तों के साथ साझा जरूर करें ताकि वह भी इस आर्टिकल के माध्यम से सीएससी के बारे में अधिक से अधिक जान सकें और सीएससी पर अच्छे से अच्छे काम करें और अच्छे से अच्छे कमाई करने की कोशिश करें धन्यवाद।।

 

CSC TO 10 SERVICE IN 2021 || सीएससी की 10 बड़ी सर्विस 2021 में

CSC TOP 10 SERVICE || csc big 10 service || CSC NEW SERVICE in 2021 || CSC AADHAR SERVICE 2021 || CSC REGISTRATIONS 2021

इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताने जा रहे हैं सीएससी में 10 बड़ी सर्विसेज है जो 2021 में बहुत ही फायदे देने वाले हैं।। 2021 में सीएससी ने कमाल की दर सर्विसेज चालू करेगी और 10 ऐसी सर्विस इसके ऊपर बात करने जा रहे हैं जो अभी तक जैसी में चल रही है।।

सीएससी की सर्विसेस वही लोग हुई यूज कर सकते हैं जिससे सीआईडी मिला हो।।

सीएससी आईडी लेने की कई तरह के फायदे होते हैं जैसे में:- गांव या शहर या छोटी गांव में जाकर किसी भी सर्विसेज काका और अच्छी कमाई भी कर सकते हैं जैसे मैं, आधार कार्ड, कार्ड, वोटर आईडी, बैंक के अकाउंट, पैसे निकालना वह डालना, यदि जैसे सर्विसेज दी जाती है शशि के माध्यम से सीएससी रजिस्ट्रेशन करने की कुछ पुरुष है जिसे आप को फॉलो करना बेहद जरूरी है।।

सीसी की टॉप टेन सर्विसेज क्या है।।

  • 1. इंसुरेंस फैसिलिटी ( insurance services )
  • 2. प्रीमियम कलेक्शन सर्विस ऑफ इंश्योरेंस कंपनीज लाइक, sBI, iCICI prudential, Aviva DHFL, and other
  • 3. Ayushman Bharat scheme
  • 4. pm Kisan Yojana
  • 5. PMG Disha
  • 6. railway ticket
  • 7. NSDL PAN card
  • 8. digipay
  • 9. Bharat bill payment
  • 10. CSC academy
इंसुरेंस फैसिलिटी ( insurance services )Click Here
प्रीमियम कलेक्शन सर्विस ऑफ इंश्योरेंस कंपनीज लाइक, sBI, iCICI prudential, Aviva DHFL, and otherClick Here
Ayushman Bharat schemeClick Here
pm Kisan YojanaClick Here
PMG DishaClick Here
railway ticketClick Here
NSDL PAN cardClick Here
digipayClick Here
Bharat bill paymentClick Here
CSC academyClick Here

सीएससी की याददाश्त सबसे ज्यादा चलने वाली सर्विसेस है जो भारत में काफी अच्छा नाम वह शान कमाते आ रहे हैं और ऐसे सीएससी बहुत सारी सर्विसेस ला रही है जैसे मैं मैं आपको बताने जा रहा हूं नीचे कि कौन-कौन से सर्विसेज आने वाली है सीसी में

CSC top 10 coming soon services 2021.

  • 1. voter print all state
  • 2. aawas Yojana
  • 3. NSDL PAN card service
  • 4. Aadhar service all state
  • 5. banking point
  • 6. fibre net
  • 7. jati awasiya print
  • 8. quick e PAN card service
  • 9. e-district service all state live
  • 10. driving licence print service

 

यह ताश आने वाली सर्विसेस है जो 2021 तक सभी सीएससी VLE के पोर्टल में देखने को मिल जाएंगे।।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आता है तो अपने दोस्तों के साथ साझा जरूर करें ताकि वह भी इस आर्टिकल के माध्यम से सीएससी के बारे में अधिक से अधिक जान सकें और सीएससी पर अच्छे से अच्छे काम करें और अच्छे से अच्छे कमाई करने की कोशिश करें धन्यवाद।।

 

CSC TO 10 SERVICE IN 2021 || सीएससी की 10 बड़ी सर्विस 2021 में

CSC TOP 10 SERVICE || csc big 10 service || CSC NEW SERVICE in 2021 || CSC AADHAR SERVICE 2021 || CSC REGISTRATIONS 2021

इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताने जा रहे हैं सीएससी में 10 बड़ी सर्विसेज है जो 2021 में बहुत ही फायदे देने वाले हैं।। 2021 में सीएससी ने कमाल की दर सर्विसेज चालू करेगी और 10 ऐसी सर्विस इसके ऊपर बात करने जा रहे हैं जो अभी तक जैसी में चल रही है।।

सीएससी की सर्विसेस वही लोग हुई यूज कर सकते हैं जिससे सीआईडी मिला हो।।

सीएससी आईडी लेने की कई तरह के फायदे होते हैं जैसे में:- गांव या शहर या छोटी गांव में जाकर किसी भी सर्विसेज काका और अच्छी कमाई भी कर सकते हैं जैसे मैं, आधार कार्ड, कार्ड, वोटर आईडी, बैंक के अकाउंट, पैसे निकालना वह डालना, यदि जैसे सर्विसेज दी जाती है शशि के माध्यम से सीएससी रजिस्ट्रेशन करने की कुछ पुरुष है जिसे आप को फॉलो करना बेहद जरूरी है।।

सीसी की टॉप टेन सर्विसेज क्या है।।

  • 1. इंसुरेंस फैसिलिटी ( insurance services )
  • 2. प्रीमियम कलेक्शन सर्विस ऑफ इंश्योरेंस कंपनीज लाइक, sBI, iCICI prudential, Aviva DHFL, and other
  • 3. Ayushman Bharat scheme
  • 4. pm Kisan Yojana
  • 5. PMG Disha
  • 6. railway ticket
  • 7. NSDL PAN card
  • 8. digipay
  • 9. Bharat bill payment
  • 10. CSC academy
इंसुरेंस फैसिलिटी ( insurance services )Click Here
प्रीमियम कलेक्शन सर्विस ऑफ इंश्योरेंस कंपनीज लाइक, sBI, iCICI prudential, Aviva DHFL, and otherClick Here
Ayushman Bharat schemeClick Here
pm Kisan YojanaClick Here
PMG DishaClick Here
railway ticketClick Here
NSDL PAN cardClick Here
digipayClick Here
Bharat bill paymentClick Here
CSC academyClick Here

सीएससी की याददाश्त सबसे ज्यादा चलने वाली सर्विसेस है जो भारत में काफी अच्छा नाम वह शान कमाते आ रहे हैं और ऐसे सीएससी बहुत सारी सर्विसेस ला रही है जैसे मैं मैं आपको बताने जा रहा हूं नीचे कि कौन-कौन से सर्विसेज आने वाली है सीसी में

CSC top 10 coming soon services 2021.

  • 1. voter print all state
  • 2. aawas Yojana
  • 3. NSDL PAN card service
  • 4. Aadhar service all state
  • 5. banking point
  • 6. fibre net
  • 7. jati awasiya print
  • 8. quick e PAN card service
  • 9. e-district service all state live
  • 10. driving licence print service

 

यह ताश आने वाली सर्विसेस है जो 2021 तक सभी सीएससी VLE के पोर्टल में देखने को मिल जाएंगे।।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आता है तो अपने दोस्तों के साथ साझा जरूर करें ताकि वह भी इस आर्टिकल के माध्यम से सीएससी के बारे में अधिक से अधिक जान सकें और सीएससी पर अच्छे से अच्छे काम करें और अच्छे से अच्छे कमाई करने की कोशिश करें धन्यवाद।।

 

How can I check my CSC status?

Enter the following details to know the status of your application for registration as a VLE.
Enter the application reference number that was shared on your email address post the submission of the application form.
Enter captcha.
Proceed to click on submit.

What are the benefits of CSC center?

A CSC is an IT enable front-end delivery points for Government, private and social sector services to rural citizens of India in an integrated and seamless manner. A CSC is managed by Local unemployed, educated youth providing opportunities for direct and indirect employment

What is CSC in election?

To improve voter enrolment in Elections, the Election Commission of India has partnered with CSC SPV for delivery of various Electoral Registration Services through CSCs. … The E-District projects intend to provide Government services to citizens through Common Service Centers (CSC) which are easily accessible

What is CSC registration?

VLE Registration on CSC (common service Centre)
Name of the Scheme
Common Service Centre (CSC) Scheme
Article category
Apply for CSC online Digital Seva Registration 2020
Year of approval
2006
Area covered
PAN India
Mode of registration
Online

How can I get CSC ID?

Apply for CSC Center Online
Open the CSC Portal i.e. www.csc.gov.in.
Click on “Interested to become a CSC” on the left side of the page.
Click on Link given ” For CSC Registration, Click Here”
Enter the Aadhar Number in required box.
After that choose the authentication Option from IRIS/ Finger Print/ One Time Password. …
Click on Generate OTP
CSC REGISTRATIONS 2021, CSC AADHAR SERVICE 2021

Continue Reading

मोदी न्यूज़

Pm kisan Portal , अकाउंट में नहीं आए 6000 रुपये तो यहां करें शिकायत

Published

on

Pm kisan Portal , Pmkisan.gov.in से हट गया Farmer’s Corner का ऑप्शन जाने अब कैसे चेक होगा पीएम किसान स्टेटस ?

इस पोस्ट में क्या है ?

Pm kisan Portal || Pm Kisan CSC Login || PM Kisan Helpline Number || Pmkisan.gov.in  || PM Kisan App

PM Kisan Portal ( Pmkisan.gov.in PM Kisan list ) Farmer’s corner के ऑप्शन को हटा दिया गया है यानी अब प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत नाही पीएम किसान नया रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन हो सकता है और ना ही पीएम किसान स्टेटस चेक की जा सकती हैं । तो इसका क्या उपाय हैं आज हम आपको पीएम किसान स्टेटस चेक कैसे करना है इसकी जानकारी देंगे । Pm Kisan CSC Login ( Pm Kisan Old Version App )

Pm kisan Portal || Pm Kisan CSC Login || PM Kisan Helpline Number || Pmkisan.gov.in  || PM Kisan App

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: अकाउंट में नहीं आए 6000 रुपये तो यहां करें शिकायत, जानिए कैसे

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार की किसानों के लिए शुरू की गई सबसे बड़ी योजना प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से अब तक 11.17 करोड़ किसानों को खेती के लिए सीधे उनके बैंक अकाउंट में पैसा भेजा है. इस योजना से देश के 14.5 करोड़ खेतिहरों को इसका लाभ दिया जाना है. अगर किसी किसान को इस स्कीम के तहत पैसा नहीं मिला है तो चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आप अब केंद्रीय कृषि मंत्रालय (Ministry of Agriculture) से इसकी शिकायत कर सकते हैं. Also Read – PM kisan Samman Yojana News: इस दिन से सरकार किसानों के खाते में भेजेगी 2000 रुपये की किस्त, पैसा लेने से पहले इस बात का रखें खास ध्यान

आपको बात दें कि केंद्र सरकार की ओर से शुरू की गई ये किसानों से जुड़ी सबसे बड़ी योजना है और सरकार की कोशिश है कि हर असली किसान को इसका लाभ मिले ताकि खेती-किसानी में संकट का दौर खत्म हो जाए. Also Read – PM Kisan Samman Nidhi scheme: किसानों के अकाउंट में जल्द आ आएंगे और 2000 रुपये, ऐसे करें चेक..

अकाउंट में नहीं गए रुपये तो यहां करें शिकायत, तुरंत होगा समाधान Also Read – PM Kisan Credit Card Loan: PM किसान क्रेडिट कार्ड से बिना शर्त डेढ़ लाख तक का मिल रहा है लोन, इन बैंकों में कर सकते हैं अप्लाई

अगर आपके अकाउंट में रुपये नहीं आए हैं तो आपको सबसे पहले अपने क्षेत्र के लेखपाल और कृषि अधिकारी से संपर्क करना होगा और उन्हें इसकी जानकारी देनी होगी. अगर आपकी बातें ये लोग नहीं सुनते हैं तो आप इससे जुड़ी हेल्पलाइन पर भी फोन कर सकते हैं.  सोमवार से शुक्रवार तक आप पीएम-किसान हेल्प डेस्क (PM-KISAN Help Desk) के ई-मेल (Email) [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं. वहां से भी न बात बने तो इस सेल के फोन नंबर 011-23381092 (Direct HelpLine) पर फोन करें.

केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी का कहना है कि अगर किसी असली किसान भाई के बैंक अकाउंट में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम का पैसा नहीं पहुंच रहा है तो इसका समाधान करवाया जाएगा. उन्होंने कहा कि अगर किसान के खाते में पैसा पहुंचा नहीं है या फिर कोई टेक्निकल दिक्कत है तो उसे हर हाल में ठीक करवाया जाएगा. उन्होंने कहा, ‘हमारी कोशिश है कि इसका हर किसान को लाभ मिले. इसके लिए अपना स्टेटस चेक करने और खुद आवेदन करने की सुविधा भी दी गई है.’

चौधरी ने बताया कि इस योजना के वेलफेयर सेक्शन (Farmer’s Welfare Section) में संपर्क कर सकते हैं. दिल्ली में इसका फोन नंबर है 011-23382401, जबकि ई-मेल आईडी ([email protected]) है.

हेल्पलाइन नंबर से सीधे मंत्रालय से संपर्क करने की ये है सुविधा

आपकी मदद के लिए एक है हेल्पलाइन नंबर. जिसके जरिए देश के किसी भी हिस्से का किसान सीधे कृषि मंत्रालय से संपर्क कर सकता है.

पीएम किसान टोल फ्री नंबर: 18001155266

पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर:155261

पीएम किसान लैंडलाइन नंबर्स: 011—23381092, 23382401

पीएम किसान की नई हेल्पलाइन: 011-24300606

पीएम किसान की एक और हेल्पलाइन है: 0120-6025109

ई-मेल आईडी: [email protected]

PM Kisan Portal से हटा दिया गया Pm Kisan Farmer’s corner का ऑप्शन ।

PM Kisan Portal ( Pmkisan.gov.in) अभी आप जाकर चेक करें तो आपको यहां पर Pm Kisan Farmer’s corner का ऑप्शन नहीं देखने को मिलेगा । Pm Kisan Farmer’s corner के ऑप्शन को हटा देने से आप बहुत सारे लाभ नहीं ले पाएंगे ।

सरकार के द्वारा PM Kisan Portal से Pm Kisan Farmer’s corner का ऑप्शन क्यों हटाया गया है इसकी अभी कोई पुष्टि नहीं की गई है और ना ही मंत्रालय के द्वारा इसके ऊपर कोई बयान जारी किया गया है । लेकिन अगर अभी आप PM Kisan Portal पर जाकर Menu Bar को देखते हैं तो वहां आपको Pm Kisan Farmer’s corner का Option नहीं दिखाई देगा ।

Pm Kisan ,Pm Kisan App , Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Yojana Application
Pradhanmantri jandhan khata, pm ujjwala, Kisan Samman Nidhi का पैसा मिला या नहीं कैसे जांचे ।
Pm Kisan Kcc Limit, Kisan Credit Card Limit, प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना ।
Pm Kisan Yojana, पीएम किसान की छठी किस्त जारी | लेकिन इन लोगों को नहीं मिलेगा लाभ, इस लिस्ट में चेक करें अपना नाम।
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की स्कीम की रकम अब ₹24000 करने जा रही है

अब किसानों को होगी ज्यादा समस्या !

जैसा की आप लोगों को पता चल ही गया होगा कि PM Kisan Portal से Pm Kisan Farmer’s corner के ऑप्शन के साथ Pm Kisan CSC Login ( Pm Kisan CSC Login ) का भी ऑप्शन हटा दिया गया है यानी अब किसान ना ही ऑनलाइन खुद से पीएम किसान के लिए आवेदन कर पाएंगे और ना ही नजदीकी सीएससी केंद्र पर जाकर ।

साथ ही किसान Pm Kisan Status की भी जानकारी नहीं प्राप्त कर पाएंगे लेकिन आगे हम आपको एक ऐसा तरीका बताएंगे जिसे अपनाकर आप अभी भी पीएम किसान स्टेटस को जान पाओगे ।

Pm Kisan Farmer’s corner ऑप्शन हटा दिया गया तो अब आप ऑनलाइन पीएम किसान स्टेटस भी नहीं देख पाओगे ।

पीएम किसान स्टेटस कैसे देखें ? Pm Kisan Status check Without Pm Kisan Farmer’s corner Options

दोस्तों यहां पर हम आपको दो प्रक्रिया दे रहे हैं जिसको अपना कर आप पीएम किसान स्टेटस को देख सकते हैं ।

Pm Kisan Status Check 2020 , इस तरीके से जाने पीएम किसान का स्टेटस , PM kisan Portal से हट गया Farmer’s Corner का Option

अगर आप Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme के लाभार्थी हैं ( Pm Kisan CSC Login ) तो आपको पता होगा PM Kisan Portal से Farmer’s Corner के Option को हटा दिया गया है तो अब आप अपना PM Kisan status check 2020 कैसे कर सकते हैं । इस आर्टिकल में हम आपको ऐसी प्रक्रिया बताएंगे जिसे अपनाकर आप PM Kisan status Check 2020 की जानकारी पा सकते हैं ।

Pmkisan.gov.in Status Check , Pm Kisan 5 वीं किस्त कैसे देखे । Pm Kisan Status check New Process

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर एक बहुत बड़ा बदलाव कर दिया गया है ।
pmkisan.gov.in की वेबसाइट से Farmer’s Corner के Option को हटा दिया गया है यानी अब किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर PM Kisan status नहीं चेक कर पाएंगे ।

Pm kisan Portal || Pm Kisan CSC Login || PM Kisan Helpline Number || Pmkisan.gov.in  || PM Kisan App

pmkisan.gov.in Farmer’s corner Option
जैसा की आप सभी को पता है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत केंद्र सरकार के द्वारा किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए की गई ।

इस योजना के संचालन और किसानों तक योजना संबंधित जानकारी पहुंचाने के लिए सरकार के द्वारा PM Kisan Portal बनाया गया जिसकी आधिकारिक लिंक pmkisan.gov.in रखी गई ।

PM Kisan Portal यानी कि pmkisan.gov.in पर बहुत सारे ऑप्शन बनाए गए थे जिसके अंतर्गत एक ऑप्शन Farmer’s corner का भी था । Pm Kisan CSC Login

Farmer’s corner के अंतर्गत बहुत सारे ऑप्शन थे जिससे किसान बहुत सारी जानकारी योजना के संबंधित प्राप्त कर सकते थे जिसमें था PM kisan status check , सरकार के द्वारा अभी PM Kisan Portal पर से Farmer’s Corner Option को हटा दिया गया है जिससे किसान अभी PM Kisan status चेक नहीं कर पा रहे हैं ।

नोट :- आप अगर इसकी पुष्टि करना चाहते हैं तो pmkisan.gov.in पर जाकर अभी चेक कर सकते हैं आपको Farmer’s corner का Option देखने को नहीं मिलेगा ।

ऐसे में यह सवाल खड़ा होता है कि किसान PM Kisan Samman Nidhi Status को कैसे चेक कर पाए । किसान कैसे जान पाए कि पीएम किसान के तहत आने वाली अगली किस्त या PM Kisan fifth installment उनको मिली या नहीं ?

यह सवाल भी लाजमी ही है तो चलिए जानते हैं ऑप्शन हट जाने के बाद आप PM Kisan status check 2020 कैसे कर सकते हैं ।

PM Kisan status Check करने का नया तरीका । PM kisan status check 2020

अगर आप अभी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत PM kisan status check 2020 करना चाहते हैं तो इसके लिए दो ऑप्शन मौजूद हैं एक Application के माध्यम से और दूसरा Pm kisan Helpline number पर कॉल करके । Pm Kisan CSC Login

चलिए दोनों ऑप्शन के बारे में विस्तार से जानते हैं ।

PM kisan status application की सहायता से कैसे देखें । PM Kisan Status Check by PM Kisan Application.

अगर आप PM kisan application की सहायता से PM kisan status को देखना चाहते हैं तो इसके लिए भी एक शर्त रखी गई हैं ।

अगर आप PM Kisan App के Latest version को download कर Pm kisan Status check करने की कोशिश करते हैं तो आप नहीं कर पाएंगे ।

ऐसा करने के लिए आपको PM Kisan App का Old version ही इंस्टॉल करना होगा ।

चलिए हम आपको PM Kisan App Old Version Download करने की प्रक्रिया और PM Kisan status check 2020 करने की प्रक्रिया बताते हैं ।

 

PM Kisan App Old Version Download

  • ➡️ PM Kisan App Old Version Download करने के लिए यहां पर दिए गए लिंक पर क्लिक करें । ↗️
  • ➡️ लिंक पर क्लिक करते ही आप Google drive पर चले जाएंगे जहां पर आप को download करें के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा । जैसा यहां देख सकते हैं । 
  • ➡️ अब आपके सामने PM farmer app apk file download होनी शुरू हो जाएगी ।
  • ➡️ डाउनलोड होने के बाद आपको इस पर क्लिक करना होगा और Install के बटन पर क्लिक करना होगा ।
  • ➡️ Install का बटन आपको तभी दिखाई देगा जब आप अपने फोन में Install applications from unknown sources के Option को चालू रखोगे ।
  • ➡️ यह ऑप्शन आपको कहीं ढूंढने की आवश्यकता नहीं है जैसे ही आप PM Kisan app apk file को download कर इस पर क्लिक करोगे आपको यह ऑप्शन दिखाई देगा बस आपको Allow करना है ।
  • ➡️ Allow करने के बाद आपको PM Kisan App Open करना है ।
  • ➡️ Pm kisan App open करने के बाद आपको यहां पर बहुत सारे ऑप्शन देखने को मिलेंगे उसी में एक ऑप्शन होगा Beneficiary Status check
  • ➡️ PM Kisan status check 2020 करने के लिए आपको Benefit status check वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा । जैसा नीचे दिखाया गया है ।
Portal Namepmkisan.gov.in
Launched ByDepartment Of Farmer Welfare
BeneficiariesFarmers
Procedure for viewing Beneficiary ListOnline
Pm kisan Status Check HelpLine Number1800115526
Pm Kisan Old Version App Download  Click Here
Pm KIsan Portal Farmer’s Corner Option  Removed
Objective6,000 rupees Assistant Amount
BenefitsFinancial assistance to farmers
CategoryCentral Govt. Scheme
Official Websitewww.pmkisan.gov.in/

 

  • ➡️ अब यहां पर आपको सबसे पहले चयन करना होगा कि आप Pm kisan status अपने Mobile Number या अपने Bank Account Number या फिर अपने Aadhar Card Number के जरिए देखना चाहते हैं ।
  • ➡️ आपके पास इन तीनों में से जो मौजूद हो उसका चयन करें और नीचे वाले बॉक्स में उसकी संख्या दर्ज करें । नंबर दर्ज करने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा जैसे ही आप सबमिट करोगे आपके सामने PM Kisan status खुलकर आ जाएगा ।

 

नोट :- ध्यान दें यह ऑप्शन एक बार में शायद ही काम करें तो आपको दो तीन बार सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा ।

VIDEO :- PM Kisan status check 2020 एप्लीकेशन कैसे डाउनलोड करनी है और स्टेटस कैसे चेक करनी है इसकी जानकारी आप नीचे वीडियो देखकर भी प्राप्त कर सकते हैं ।

SUBSCRIBE NOW

LATEST PM KISAN UPDATE

2 . PM Kisan Helpline Number पर कॉल कर पीएम किसान स्टेटस की जानकारी प्राप्त करना ।

जी हां अगर Pm Kisan App के माध्यम से आप Pm kisan Status देख पाने में असमर्थ है या आपका Pm kisan Status सही नहीं दिखा रहा है तो आप PM Kisan status की जानकारी PM Kisan Helpline Number पर कॉल कर भी प्राप्त कर सकते हैं ।

PM Kisan Helpline Number 1800115526 पर आप को कॉल करना है और सभी विकल्प को ध्यान पूर्वक सुनकर स्टेटस जाने वाले विकल्प का चयन करना है ।

पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर आप स्टेटस जान सकते हैं चलिए इसकी भी प्रक्रिया थोड़ी विस्तार में समझ लेते हैं ।

सबसे पहले आपको पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर 1800115526 पर कॉल करना होगा और यहां अपना भाषा का चयन करना होगा इसके बाद आप या तो अपना पीएम किसान में लिंक मोबाइल नंबर जो 10 अंकों का होगा उसका चयन करेंगे या फिर यहां पर आपको अपना पीएम किसान में लिंक 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करना होगा ।

जैसे ही आप मोबाइल नंबर या फिर अपना आधार नंबर दर्ज कर आगे बढ़ने के लिए एक पर क्लिक करते हैं आपका पीएम किसान स्टेटस आपको यहां कंप्यूटरीकृत वॉइस मैसेज के माध्यम से बता दिया जाता है ।

नोट :- PM Kisan Helpline Number 1800115526 पर ही आपको कॉल करना है और कॉलिंग कि समय भी आपको सुबह 10:00 बजे से शाम 4:00 बजे के बीच ही करनी है ।

घर बैठे देखे खता में पैसा आया नहीं कोरोना सहायता वह????????


FAQ PM KISAN STATUS CHECK

Q 1. पीएम किसान स्टेटस वर्तमान में कैसे चेक करें ?

वर्तमान में PM Kisan status आप दो माध्यम से चेक कर सकते हैं पहला पीएम किसान एप्लीकेशन के पुराने वर्जन को इंस्टॉल करके दूसरा आप पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके ।

Q 2 . पीएम किसान का पुराना वाला एप्लीकेशन कहां से डाउनलोड करें ?

पीएम किसान का पुराना वाला एप्लीकेशन आप प्ले स्टोर से डाउनलोड नहीं कर सकते हैं इसके लिए आप यहां दिए गए लिंक का प्रयोग करें । ↗️

Q 3. PM Kisan Portal Farmer’s corner Option क्यों हटा दिया गया ?

सरकार के द्वारा इसके ऊपर अभी कोई जानकारी नहीं दी गई है हो सकता है किसी तकनीकी खराबी के चलते इस ऑप्शन को हटाया गया हो या यह भी हो सकता है कि इसके जगह कुछ और नया ऑप्शन सरकार लाना चाह रही हो । लेकिन वर्तमान में PM Kisan Portal से Farmer’s corner के Option को हटा दिया गया है ।

Q 4. pmkisan.gov.in 5वी किस्त कैसे चेक करें ?

PM kisan 5 वीं किस्त भी आप PM kisan status की जानकारी प्राप्त कर ही जांच सकते हैं ।


नोट :- आज हमने आपको पीएम किसान स्टेटस नए तरीके से कैसे जांचना है इसकी जानकारी दी ।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई है तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें ।
ऐसे ही आर्टिकल हम रोजाना अपनी वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by SANJIT GUPTA

Pm kisan Portal Pmkisan.gov.in

पीएम किसान स्टेटस वर्तमान में कैसे चेक करें ?

वर्तमान में PM Kisan status आप दो माध्यम से चेक कर सकते हैं पहला पीएम किसान एप्लीकेशन के पुराने वर्जन को इंस्टॉल करके दूसरा आप पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके ।

पीएम किसान का पुराना वाला एप्लीकेशन कहां से डाउनलोड करें ?

पीएम किसान का पुराना वाला एप्लीकेशन आप प्ले स्टोर से डाउनलोड नहीं कर सकते हैं इसके लिए आप यहां दिए गए लिंक का प्रयोग करें । ↗️

PM Kisan Portal Farmer’s corner Option क्यों हटा दिया गया ?

सरकार के द्वारा इसके ऊपर अभी कोई जानकारी नहीं दी गई है हो सकता है किसी तकनीकी खराबी के चलते इस ऑप्शन को हटाया गया हो या यह भी हो सकता है कि इसके जगह कुछ और नया ऑप्शन सरकार लाना चाह रही हो । लेकिन वर्तमान में PM Kisan Portal से Farmer’s corner के Option को हटा दिया गया है ।

pmkisan.gov.in 5वी किस्त कैसे चेक करें ?

PM kisan 5 वीं किस्त भी आप PM kisan status की जानकारी प्राप्त कर ही जांच सकते हैं ।

Continue Reading

बिजनेस

शाला दर्पण राजस्थान , Shala Darpan , Shaladarpan login , shaladarpan school login , Shala Darpan Portal

Published

on

शाला दर्पण राजस्थान , Shala Darpan , Shaladarpan login , shaladarpan school login , Shala Darpan Portal

इस पोस्ट में क्या है ?

Shala Darpan Rajasthan : राजस्थान सरकार के द्वारा Shala Darpan Rajasthan नाम से पोर्टल का विकास किया गया है इस पोर्टल के जरिए आप Shala Darpan School login ,Teacher ,Staff ,Student Details और राजस्थान शिक्षा विभाग से संबंधित लगभग हर एक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं । Shala Darpan Rajasthan shaladarpan school login Shaladarpan login शाला दर्पण राजस्थान Shala Darpan Portal

Shala Darpan Rajasthan भारत सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय का एक कार्यक्रम है जो सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों के छात्रों के माता-पिता को मोबाइल एक्सेस और ऑनलाइन का एक्सेस देता है जिसके बदौलत माता-पिता अपने बच्चों और स्कूल से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त कर पाते हैं । आज के इस आर्टिकल की सहायता से आप Shala Darpan Rajasthan Portal से संबंधित लगभग हर एक जानकारी प्राप्त कर पाएंगे ।

सुरक्षा नियमों के तहत एक बार सभी लॉगइन का पासवर्ड बदलने की कार्यवाही अपेक्षित है | अतः 15 जून 2020 के पश्चात, लोगिन करने पर पोर्टल स्वतः ही चेंज पासवर्ड प्रोग्राम पर ले जाएगा, जहाँ आपको पुराना पासवार्ड देना है एवं नया पासवार्ड बनाना है | अधिक जानकारी अथवा प्रक्रिया जानने के लिए यहाँ क्लिक करें |

स्कूल में संचालित गतिविधियों का निरिक्षण प्रपत्र

शाला-दर्पण पर एम्पलोई आई-डी संशोधित अथवा डिलीट करवाने हेतु प्रपत्र

शाला-दर्पण डाटा सत्यापन प्रपत्र

विद्यालय प्रोफाइलप्रपत्र 11

विद्यालय इंफ्रास्ट्रक्टर एवं सिविल कार्य सम्बन्धी प्रपत्रप्रपत्र 12

विद्यालय एवं संस्‍था प्रधान सूचना (विद्यालय बेसिक प्रोफाईल)प्रपत्र 1

विद्यार्थी विस्तृत विवरण अतिरिक्त सूचनाप्रपत्र 13

विद्यार्थी विस्तृत विवरण प्रपत्रप्रपत्र 9

विद्यालय समेकित सूचनाप्रपत्र 2

बजट मद के अनुसार स्‍वीकृत पद आधारित विद्यालय कार्मिक विवरणप्रपत्र 3A

विद्यालय के अन्‍य कार्मिकों का विवरण (मा.शि. विभाग के स्‍वीकृत पद के अलावा)प्रपत्र 3B

कक्षा/एवं वर्ग वार विद्यार्थी नामांकनप्रपत्र 4

कक्षावार विद्यार्थी प्रविष्टीप्रपत्र 5

विद्यालय हेतु संकायवार विषय चयनप्रपत्र 6

11th -12th कक्षा/विद्यार्थी वार संकाय – ऐच्छिक विषय चयनप्रपत्र 7

विद्यालय में कंम्‍प्‍यूटर व इंटरनेट सुविधाप्रपत्र 8

“व्यक्तिगत विवरण प्रपत्र” (For all Education Department Employees)प्रपत्र 10

शिक्षक विस्तृत विवरण प्रोफाइल भरने के बारे में दिशानिर्देश

shaladarpan Rajasthan portal

Shala Darpan Rajasthan सरकार के द्वारा शुरू किया गया है कि ऐसा पोर्टल है जिस पर राजस्थान शिक्षा विभाग और शिक्षा विभाग से संबंधित सभी जानकारी उपलब्ध होती है । Shala Darpan Rajasthan Portal का संचालन शिक्षा विभाग कि राजस्थान परिषद के द्वारा किया जाता है ।

Shala Darpan Portal पर राजस्थान में मौजूद सभी सरकारी स्कूल, छात्र, शिक्षक, स्कूल के सभी कर्मचारी साथ ही शिक्षा कार्यालय और शिक्षा से संबंधित सभी जानकारी Web portal पर अपलोड की जाती है जिसे नागरिक जब चाहे rajshaladarpan.nic.in के द्वारा देखा जा हैं ।

Shala Darpan Rajasthan Portal के मुख्य उद्देश्य

  • ➡️ Shala Darpan Portal का मुख्य उद्देश्य राजस्थान के सभी नागरिकों को शिक्षा से संबंधित सभी जानकारी ऑनलाइन पोर्टल rajshaladarpan.nic.in के माध्यम से उपलब्ध कराना है ।
  • ➡️ shaladarpan पोर्टल पर राजस्थान के सभी सरकारी स्कूल ,प्राइवेट स्कूल, छात्रों ,शिक्षकों ,स्कूल के सभी कर्मचारी साथ ही शिक्षा से संबंधित सभी कार्यक्रम की जानकारी मौजूद होती है ।
  • ➡️ Shala Darpan Portal पर प्राइमरी, सेकेंडरी एजुकेशन के सभी स्कूल ,स्टूडेंट्स एकेडमी इत्यादि की संपूर्ण जानकारी और पूरा डाटा लाइव होता है ।
  • ➡️ Shala Darpan Portal rajshaladarpan.nic.in माध्यम से राजस्थान के लोक शिक्षा और शिक्षा विभाग से संबंधित सभी जानकारी को देश के किसी भी कोने से देख सकते हैं ।
  • ➡️ सरकार की इस उपकरण का उद्देश्य शिक्षा विभाग को और ऊपर लेकर जाना साथ ही प्रौद्योगिकी को शिक्षा को साथ जोड़कर और बेहतर बनाना है ।
  • ➡️ shaladarpan portal का मुख्य उद्देश्य राजस्थान के नागरिकों को ऐसी सुविधा उपलब्ध कराना है जिससे उन्हें शिक्षा के लिए कहीं भी जाने की आवश्यकता ना हो ।
Shala Darpan Rajasthan Portal Highlights
योजना का नामशाला दर्पण राजस्थान
लांच किया गयाराजस्थान सरकार के द्वारा
संबंधित विभागGovernment of Rajasthan School Education Department Rajasthan Council of School Education
राज्यराजस्थान
उद्देश्यराजस्थान के नागरिकों को शिक्षा विभाग और शिक्षा से संबंधित सभी जानकारी उपलब्ध कराना
लाभराज्य के सभी छात्र ,सभी स्कूल, सभी शिक्षक और सभी शिक्षा से संबंधित कर्मचारी को सटीक जानकारी पहुंचाना ।
ऑफिशियल वेबसाइटClick Here

shaladarpan Portal के लाभ

वैसे तो शिक्षा सभी की उन्नति और प्रगति के लिए अनिवार्य मापदंडों में से हैं ऐसे में शिक्षा से संबंधित और इसके विभाग से संबंधित जानकारी भी होना काफी ज्यादा अनिवार्य है , वैसे तो Sala Darpan Portal Rajasthan के बहुत सारे लाभ हैं लेकिन इनमें से कुछ मुख्य लाभ की जानकारी हम आपको नीचे दे रहे हैं । shala darpan login | shala darpan login

  • ➡️ शाला दर्पण योजना का लाभ राजस्थान के सभी नागरिक उठा सकते हैं जो शिक्षा की जानकारी या अपने बच्चों को बेहतर शिक्षा देने को इच्छुक हैं ।
  • ➡️ शाला दर्पण राजस्थान पोर्टल को शुरू करने का उद्देश्य राजस्थान के नागरिकों को शिक्षा और सरकारी स्कूलों से संबंधित हर एक जानकारी पूरी पारदर्शिता के साथ उपलब्ध करानी है ।
  • ➡️ rajshaladarpan.nic.in Portal पर शिक्षा से संबंधित सभी विभाग की जानकारी और संबंधित डेटाबेस को मैनेज किया जाता है ।
  • ➡️ शाला दर्पण वेब पोर्टल की सहायता से राजस्थान के लोग स्कूल के सभी कर्मचारियों और शिक्षा कार्यालय की पूरी जानकारी कहीं से भी ऑनलाइन के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं ।
  • ➡️ इस पोर्टल की सहायता से लोगों को सटीक और सही जानकारी बहुत ही कम समय में उपलब्ध होगी ।

shaladarpan login कैसे करते हैं ?

  • ➡️ सबसे पहले आपको शाला दर्पण राजस्थान की आधिकारिक वेबसाइट rajshaladarpan.nic.in पर जानी होगी , rajshaladarpan.nic.in पर जाने के लिए यहां क्लिक करें । ↗️
  • ➡️ rajshaladarpan.nic.in पर जाते ही आपके सामने इसका Home Page खुल कर आ जाएगा जो कुछ इस प्रकार से होगा । 👇👇

Shala Darpan Rajasthan shaladarpan school login Shaladarpan login शाला दर्पण राजस्थान Shala Darpan Portal

  • ➡️ Home Page पर आपको log in ( shaladarpan Login ) का ऑप्शन देखने को मिलेगा । shaladarpan login के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा जो कुछ इस प्रकार से होगा । जैसा नीचे दिखाया गया है 👇👇

Shala Darpan Rajasthan shaladarpan school login Shaladarpan login शाला दर्पण राजस्थान Shala Darpan Portal

  • ➡️ यहां पर आपके सामने Login page खुल कर आ चुका है इस पेज में आपको User Name ,Password ,Captcha Code दर्ज करना होगा और shaladarpan login के बटन पर क्लिक करना होगा ।
  • ➡️ इस प्रकार से आप shaladarpan login कर शिक्षा विभाग और अपने विद्यालय संबंधित सभी जानकारी और कार्य प्राप्त कर सकते हैं ।
  • Shala Darpan School Search
Pm Kisan ,Pm Kisan App , Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Yojana Application
Ofss Bihar 11th Admission Online 2020, Bihar Board Intermediate Admission , बिहार बोर्ड ग्यारहवीं एडमिशन ऑनलाइन कैसे करें ?,
अन्य शिक्षक यहाँ से रजिस्ट्रेशन करें, तत्पश्चात लॉगिन कर आवेदन करें |
Pm Kisan FPO Yojana,किसान उत्पादक संगठन,किसान एफपीओ योजना ।
Pm Kisan Yojana, पीएम किसान की छठी किस्त जारी | लेकिन इन लोगों को नहीं मिलेगा लाभ, इस लिस्ट में चेक करें अपना नाम।
Pm Kisan Yojana, पीएम किसान की छठी किस्त जारी | लेकिन इन लोगों को नहीं मिलेगा लाभ, इस लिस्ट में चेक करें अपना नाम।
Pm Kisan Status Check 2020 , इस तरीके से जाने पीएम किसान का स्टेटस , PM kisan Portal से हट गया Farmer’s Corner का Option

अगर आप Shala Darpan पर लिस्टेड स्कूल को सर्च करना चाहते हैं तो इसका भी आप्शन उपलब्ध कराया गया है ।

Shala Darpan School Search करने के लिए निम्नलिखित ऑप्शन का पालन ध्यानपूर्वक करें ।

  • ➡️ सबसे पहले दिए गए http://rajshaladarpan.nic.in/SD3/Home/Public2/CitizenCorner/SchoolSearch.aspx लिंक पर क्लिक करें ।
  • ➡️ लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने ही एक नया पेज खुलकर आ जाएगा , पेज कुछ इस प्रकार से दिखाई देगा जैसा यहां दिखाया गया । 👇👇

Shala Darpan Rajasthan shaladarpan school login Shaladarpan login शाला दर्पण राजस्थान Shala Darpan Portal

  1. ➡️ यहां आप Shala Darpan School Search निम्नलिखित ऑप्शन के बदौलत कर पाएंगे ।By school selection
    By Shala Darpan id
    By DISE Code
    By Pin code
  • ➡️ इनमें से जो भी जानकारी आपके पास मौजूद हो उसको टिक करें और Search के बटन पर क्लिक करें ।
  • ➡️ जैसे ही आप Search के बटन पर क्लिक करेंगे आपके सामने स्कूल की सभी जानकारी आ जाएगी ।

Shala Darpan School in Rajasthan

अगर आप राजस्थान में मौजूद हर प्रकार की स्कूल की जानकारी देखना चाहते हैं तो इसका भी ऑप्शन मौजूद कराया गया है ।

  • ➡️ सबसे पहले आपको shaladarpan की आधिकारिक वेबसाइट rajshaladarpan.nic.in पर जाना होगा , rajshaladarpan.nic.in पर जाते ही आपके सामने इसका Home Page खुल कर आ जाएगा ।
  • ➡️ Home Page पर Menu bar में आपको बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे इस में चौथे नंबर का ऑप्शन Schools in Rajasthan के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा । जैसा यहां दिखाया गया है । 👇👇

Shala Darpan Rajasthan shaladarpan school login Shaladarpan login शाला दर्पण राजस्थान Shala Darpan Portal

  • ➡️ जैसे ही आप Schools in Rajasthan के ऑप्शन पर क्लिक करते हैं आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाता है जिसमें आप स्कूल की जानकारी स्कूल के प्रकार के हिसाब से देख सकते हैं । 

Types of School available on Raj Shala Darpan Portal

  • ⏩ All
  • ⏩ model school
  • ⏩ Adarsh school Phase 1
  • ⏩ Adarsh school Phase 2
  • ⏩ Adarsh school Phase 3
  • ⏩ vocational school isl
  • ⏩ ICT school

 

  • ➡️ आप जिस प्रकार के स्कूल की तलाश कर रहे हैं उसका प्रकार चयन करेंगे और चयन करते ही आपको सबसे पहले अपना जिला सेलेक्ट करना होगा ।
  • ➡️ जिला सेलेक्ट करने के बाद आपको अपना ब्लॉक , और जैसे ही आप ब्लॉक सेलेक्ट करते हैं आपके ब्लॉक में आपके प्रकार के हिसाब से जितने भी स्कूल मौजूद होंगे उसकी जानकारी और मोबाइल नंबर दिख जाएगा ।
  • ➡️ स्कूल की जानकारी प्राप्त कर आप आगे की प्रक्रिया अपने बच्चों का एडमिशन या फिर जानकारी हासिल कर सकते हैं ।
  • Shala Darpan Prakoshth Contact Details
Designed & Developed by National Informatics Centre (NIC),Rajasthan. Content and Data provided by the Rajasthan Council of School Education, Shiksha Sankul, JLN Marg, Jaipur

Visitors No : 364437325

Contact Us

Rajasthan Council of School Education, Shiksha Sankul, JLN Marg, Jaipur Rajasthan 302017.

0141-2700872

rmsaccr[at]gmail[dot]com

Shala Darpan Prakoshth Contact Details

Shala Darpan Prakoshth – State Head Office, Jaipur
SNo.Employee NamePostContact No.
1Deepak KumarDeputy Director7568283503
2Bhisham Prakash SaranASST. Director9462360421
3Rajesh BairwaProgram Officer9351677462
8058447444
4Avinash ChoudharyProgram Officer9549373123
5Suresh OlaProgram Officer9314051039
6Rajesh SharmaProgram Officer7014462863
7Ishwar Singh ShaktawatProgram Officer8209785303
8Varsha DosayaProgram Officer9799060555
9Yogesh KumawatSenior Assistant9166138138
Shala Darpan Prakoshth – Directorate, Bikaner
SNo.Employee NamePostContact No.
1Rajendra Prasad MeelASST. Director8118852336
2Neeraj KandpalResearch Officer8107847570
3Akharam ChoudharyResearch Officer9001456998
4Abhay Singh RajpurohitASS. Research Officer9414007726
5Preeti KalwaniJunior Assistant7014912904

FAQ Shala Darpan Portal Rajasthan

Q 1. शाला दर्पण राजस्थान पोर्टल क्या है ?

शाला दर्पण राजस्थान सरकार के द्वारा शिक्षा और शिक्षा विभाग से संबंधित सभी जानकारी को वेबपोर्टल की सहायता से नागरिकों को पारदर्शिता के साथ उपलब्ध कराने के लिए बनाया गया एक पोर्टल है ।

Q 2. शाला दर्पण पोर्टल पर क्या-क्या मौजूद होता है ?

Shala Darpan Portal से आप शिक्षा और शिक्षा विभाग से संबंधित लगभग सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं । Shala Darpan Portal की सहायता से राज्य के छात्र ,स्कूल ,शिक्षक, शिक्षा विभाग से संबंधित सभी कर्मचारी शिक्षा विभाग में नया क्या चल रहा है इत्यादि की जानकारी देखी जा सकती है ।

Q 3. शाला दर्पण पोर्टल के क्या फायदे हैं ?

शाला दर्पण पोर्टल के बहुत सारे फायदे हैं इस पोर्टल का प्रयोग कर अब शिक्षा और शिक्षा विभाग से संबंधित सभी जानकारी बहुत ही आसानी से देश के किसी भी कोने से प्राप्त कर सकते हैं ।

Q 4. शाला दर्पण स्कूल सर्च ?

अगर आप राजस्थान के किसी भी प्रकार की स्कूल की जानकारी ऑनलाइन देखना चाहते हैं तो आप Shala Darpan Portal की सहायता से बहुत ही आसानी से देख सकते हैं । हमने आपको Shala Darpan Portal की सहायता से स्कूलों की सूची कैसे देखनी है इसकी प्रक्रिया इस आर्टिकल के ऊपर में बताई है ।

Q 5. शाला दर्पण लोगिन कैसे करें ?

शाला दर्शन लोगिन करने के लिए सबसे पहले आपको शाला दर्पण पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट rajshaladarpan.nic.in पर जाना होगा और वेबसाइट पर जाते ही आपको सबसे ऊपर Home Page पर लॉगिन का बटन दिख जाएगा । 

shaladarpan school login shaladarpan school login shaladarpan school login 

नोट :- तो आज के इस आर्टिकल में आपने Shala Darpan Rajasthan Portal से संबंधित लगभग सभी जानकारी प्राप्त की अगर फिर भी कुछ रह गया है तो आप कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं ।

ध्यान दें :- ऐसी ही जानकारी हम रोजाना अपनी वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारी वेबसाइट को फॉलो जरूर करें , अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे लाइक और शेयर करना बिल्कुल भी ना भूलें ।

इस आर्टिकल को अंदर तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Sanjit Gupta

शाला दर्पण राजस्थान पोर्टल क्या है ?

शाला दर्पण राजस्थान सरकार के द्वारा शिक्षा और शिक्षा विभाग से संबंधित सभी जानकारी को वेबपोर्टल की सहायता से नागरिकों को पारदर्शिता के साथ उपलब्ध कराने के लिए बनाया गया एक पोर्टल है ।

शाला दर्पण पोर्टल पर क्या-क्या मौजूद होता है ?

Shala Darpan Portal से आप शिक्षा और शिक्षा विभाग से संबंधित लगभग सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं । Shala Darpan Portal की सहायता से राज्य के छात्र ,स्कूल ,शिक्षक, शिक्षा विभाग से संबंधित सभी कर्मचारी शिक्षा विभाग में नया क्या चल रहा है इत्यादि की जानकारी देखी जा सकती है ।

शाला दर्पण पोर्टल के क्या फायदे हैं ?

शाला दर्पण पोर्टल के बहुत सारे फायदे हैं इस पोर्टल का प्रयोग कर अब शिक्षा और शिक्षा विभाग से संबंधित सभी जानकारी बहुत ही आसानी से देश के किसी भी कोने से प्राप्त कर सकते हैं ।

शाला दर्पण स्कूल सर्च ?

अगर आप राजस्थान के किसी भी प्रकार की स्कूल की जानकारी ऑनलाइन देखना चाहते हैं तो आप Shala Darpan Portal की सहायता से बहुत ही आसानी से देख सकते हैं । हमने आपको Shala Darpan Portal की सहायता से स्कूलों की सूची कैसे देखनी है इसकी प्रक्रिया इस आर्टिकल के ऊपर में बताई है । shala darpan login

शाला दर्पण लोगिन कैसे करें ?

शाला दर्शन लोगिन करने के लिए सबसे पहले आपको शाला दर्पण पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट rajshaladarpan.nic.in पर जाना होगा और वेबसाइट पर जाते ही आपको सबसे ऊपर Home Page पर लॉगिन का बटन दिख जाएगा ।

Continue Reading

मोदी न्यूज़

Bihar Board 10th 12th Exam 2021 Final Admit Card Download Matric Inter Admit Card

Published

on

bseb 12th admit card

Bihar Board 10th 12th Exam 2021 Final Admit Card Download Matric Inter Admit Card

Bihar Board Admit Card 2021 for Class 10th and 12th Available

So, Students will search class 10th Admit Card 2021 which  released on its official website and Bihar Board 12th Admit Card 2021 released on the official website also. 12th admit card download, bihar board admit card, BSEB 12th Admit Card 2021, bihar board exam 2021, 12th Admit Card online

Bihar Board 10th Admit Card2021:  10TH ADMIT CARD DOWNLOAD 
Bihar Board 12th Admit Card 2021:  12TH ADMIT CARDDOWNLOAD

How to check download BSEB 10th, 12th Admit Card 2021

Step.1– Candidates should visit the official website of BSEB

Step.2- Go to the candidate’s login section

Step.3- Fill in the login credentials and click

Step.4- The admit card will be displayed on the screen

Step.5- Check the Admit Card and download it for further need

बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा  के लिए प्रवेश पत्र 10 जनवरी को वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है निचे लिक से डाउनलोड कर सकते है । प्रैक्टिकल 20 से 22 जनवरी के बीच होगा। सैद्धान्तिक परीक्षाएं 17 से 24 फरवरी के बीच होंगी।

BSEB Exam Final Admit Card 2021 Download Link- 

Class 10th Matric Download – CLICK HERE

Class 12th Inter Download –  CLICK HERE

How To Download Bihar Board 10th Admit Card 2021

Bihar Board releases the admit card online at the school login. However, as per the reports this year board is going to allowed the students to download their admit card online. So, have a look at the steps to download the admit card online.,12th Admit Card online

¤ 10th Admit Card Download Website Link- CLICK HERE 

1st Step- Firstly, click on the link of admit card available on this page. Please note the link will get active as per the official declaration.

2nd Step- Once you click on the link a login window opens on your screen.

3rd Step- Here enter your school code, registration number and the date of birth in the space provided.

4th Step- Check all the details mentioned on your admit card very carefully.


 

→ बिहार बोर्ड की इन्टर परीक्षा  के लिए प्रवेश पत्र जनवरी के दुसरे सप्ताह में  वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जायेगा  निचे लिक से डाउनलोड कर सकते है । प्रैक्टिकल 10 से 21 जनवरी के बीच होगा। सैद्धान्तिक परीक्षाएं 03 से 13 फरवरी के बीच होंगी। 

How To Download Bihar Board 12th Inter Admit Card 2021

Bihar Board releases the admit card online at the school login. However, as per the reports this year board is going to allowed the students to download their admit card online. So, have a look at the steps to download the admit card online.,12th Admit Card online

bseb Admit Card 2021

♦ 12th AdmitCard Download Website Link- CLICK HERE 

1st Step- Firstly, click on the link of admit card available on this page. Please note the link will get active as per the official declaration.

2nd Step- Once you click on the link a login window opens on your screen.

3rd Step- Here enter your school code, registration number and the date of birth in the space provided.

4th Step- Check all the details mentioned on your 12th board admit card very carefully.

¤ 12TH ADMIT CARD LIKE TO BE RELEASE ACCORDING TO BOARD 

⇒ Available Admit Card – Coming Soon Next Week

12th Admit Carddownload link Official 


Bihar Board 10th admit card2021 download, Bihar Board 10th admitcard 2021,download pdf, Bihar Board admit card 2021 10th, Bihar Board 10th admit card2021 download pdf, BSEB 10th dummy admit card 2021, Bihar Board matric, admit card 2021, Bihar Board admit card 2021 12th, Bihar Board 10th Final Admit card 2021

Bihar Board 12th admit card 2021 download, Bihar Board 12th dummy admit card 2021, Bihar Board 12th admit card 2021 download, admit card Bihar Board 2021, BSEB 12th admit card 2021 download, Bihar Board 12th admit card 2021 download pdf, BSEB 12th board 12th Final admit card 2021 download, BSEB inter 2021 admit card


BSEB Exam Final Admit Card 2021 Download Link- 

Class 10th Matric Download – CLICK HERE

Class 12th Inter Download –  CLICK HERE


10TH 12TH MOBILE APP
Class 10thCLICK
Class 12thCLICK
10th Mobile AppCLICK
12th Mobile AppCLICK
Telegram ChannelCLICK
12TH BOARD SCIENCE STREAM
Physics CLICK
Chemistry CLICK
BiologyCLICK
Mathematics CLICK
Hindi 100CLICK
English 100 CLICK

12TH BOARD ARTS STREAM
History CLICK
GeographyCLICK
Economics CLICK
Political ScienceCLICK
Sociology CLICK
PsychologyCLICK

10TH (MATRIC) EXAM
Science CLICK
Social ScienceCLICK
Mathematics CLICK
Hindi CLICK
Sanskrit CLICK
English CLICK
Maithili CLICK
Non-Hindi CLICK

>> Bihar  Board 12th Exam इन्टर परीक्षा 2021 All Subject Model Set Paper With Latest Pattern Click Here 

Class 10th Board Exam 👉 Inter Exam All Subject Question

How to Download Bihar Board 10th 12th Exam 2021 Final Admit Card मैट्रिक इंटर परीक्षा फाइनल एडमिट कार्ड

Continue Reading

मोदी न्यूज़

Bihar Board 12th Admit Card 2021 (Today) BSEB 10th Final Admit Card

Published

on

bseb 12th admit card

Bihar Board 12th Admit card 2021: Bihar School Education Board has released its 12th dummy admit card on its official website, through this dummy admit card applicants can check whether the details mentioned are correct or not, and if they found any mistake then it can be rectified till 5th November 2020. Once the rectification process completed soon after BSESB will release its final admit card. There are lakhs of 12th class students on Bihar board who after announcing the dummy admit card must be waiting for Bihar Board 12th final admit card 2021 which will be out on 12th Jan 2021. BSEB 12th Admit card 2021, BSEB 12th Class , 12th admit card download

Update: BSEB 12th Admit Card will be out on 12th Jan 2021

इस विडियो को देखे एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए 

For all the information regarding your exam and how to get your BSEB 12th class admit card just be with this page till the end to get all the information and links for your admit card.

BSEB 10th Class

Bihar Board 12th Admit Card 2021

The Bihar School Examination Board (BSEB) going to conducts its Secondary Board Examination in private as well as Government School of Bihar. BSEB generally conducts their both Secondary and senior secondary exam in the month of February and March and this year too they scheduled their exam in the month of February 2021 whose details is given below.

Bihar board (BSEB) 12th class Exam will commence from February 17th 2021 and will end on 24th of February 2021.

<<Download BSEB 12th Final Admit card 2021>>

Some important details of BSEB 12th Class Board Exam 2021

बीएसईबी इंटर एडमिट कार्ड 2021 तिथियां
बोर्ड का नामबिहार स्कूल परीक्षा समिति
परीक्षा का नामबिहार 12वीं / इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा 2021
परीक्षा शुरू तिथि2 फरवरी 2021
परीक्षा समाप्त तिथि13 फरवरी 2021
डमी एडमिट कार्ड30 अक्टूबर 2020
प्रैक्टिकल एडमिट कार्ड19 दिसंबर 2020
मुख्य एडमिट कार्ड तिथि14 जनवरी 2021 (अपेक्षित)
बिहार 12वीं रिजल्ट तिथिजुलाई 2021
आधिकारिक वेबसाइटbiharboardonline.bihar.gov.in
Exam Conducting authorityBihar Scholl Examination Board (BSEB)
Exam name12th class BSEB/Matric Exam 2021
Final Admit card12th Jan 2021
Admit card Date12th Jan 2021
Exam date17th of February 2021
Last date of exam24th of February 2021
Official Websitehttp://biharboardonline.bihar.gov.in

Date sheet of 12th class Exam 2021:

SubjectExpected date
Science17th Feb 2021
Mathematics18th Feb 2021
Social Science19th Feb 2021
English20th Feb 2021
Mother language (Hindi, Urdu, Bengali, Maithili)22nd Feb 2021
2nd Mother Language23rd Feb 2021
Optional (economics, commerce, Sanskrit, Arabic, Persian)24th Feb 2021

Subjects come under Bihar board matric exams:

  • Mathematics
  • Science
  • Social science
  • English
  • Hindi
  • Maithili
  • Urdu
  • Bangla
  • Persian
  • Sanskrit
  • Arabic
 
  • Exams will be conducted in two shifts first shift will begin from 9.30 A.M to 12.45 P.M
  • And the second shift will start from 1.45 P.M to 5.00 P.M
  • In both the shifts all students will get 15 minutes initial time to read the paper and instruction carefully and for the candidates who are blind and with person with disability who cannot write personally will be eligible to keep intermediary with them.
  • All candidates must reach to their Centre of Examination half an hour before the given time.
  • All students must carry their admit card with them you will not allow to enter the examination hall without admit card.

How to download sample paper for Bihar 12th class?

Candidates who wanted to prepare from sample paper Bihar board provided you sample paper for your each and every subjects. You can download them easily from their website

Here are some easy steps to download sample paper for 12th class:

  • First of all, you have to visit the official website whose link is given below
  • http://biharboardonline.bihar.gov.in/
  • After that press the button mentioning “model question paper” in matric section. (as shown in the pic given below)
  • now click on the subjects whose model paper you wanted to download (as shown in the image below)
  • Sample will be in PDF format
  • Now save that downloaded PDF sample paper.

Bihar Board 10th Admit card 2021

Instruction to fill the OMR Answer Sheet

  • When student appear in the exam hall they will get an OMR answer sheet which you have to fill very carefully.
  • First of all, you have to mention your subject name whose exam is conducting on the given day
  • After that, you have to tick the part whether you are appearing in annual or in the compartment
  • After that tick the shift of exam you are appearing in
  • After that Subject code then date of exam
  • And then medium of answering the paper
  • If you are blind or persons with disable then you have to write yes that you have been provided a writer. Other no for the other candidate
  • Then you have to fill your roll number, roll code and subject code which was mention in your admit card. Be careful while darkening the circle in OMR sheet
  • After that registration number mention in your admit card and the year of appearing
  • And at last column, you have to fill your complete name as mention in admit card and your subject name
  • And then roll number in words and at last signature of the candidate.

How to download Bihar Board 12th Admit Card 2021?

All Bihar board 12th class students eagerly waiting for their admit card and officials going to publish soon their admit card in January 2021. Here we are giving you some easy steps how to get your Admit Card.

  • First of all, you have to visit the official website of BSEB whose link is given below
    • https://www.bsebinteredu.in/
  • After that, you have to login to the page by entering your login ID and password
  • Now, click on the admit card section and
  • After that, click the button whose admit card you want to print whether its matric or intermediate.
  • Now, fill all the required details of the candidates and press submit and you will get your admit card.
Download Bihar Board 12th Admit Card 2021 (Available Soon)

Some important details mentioned on BSEB 12th Class Admit Card

  • Candidates name
  • Candidates father’s name
  • Venue of the exam
  • Time of the exam and shift
  • Subjects names and their code
  • Code of the examination Centre and its’ address
  • Some important Instruction/guidelines for the candidates.

BSEB 12th Class Pravesh Patra 2021

Some Important Guideline for candidates:
  • Before entering the exam hall All candidates must know few things which are given below:
  • All students must carry their admit card with them.
  • Must know the timing of your exam and reach your exam centre half an hour or more before the start of the exam.
  • Don not carry any kind of paper, books with you in exam hall.
  • Must carry spare pen with you. Because borrowing is not allowed at the centre.
  • Do not carry any kind of smartwatches, gadgets, calculator and mobile phone inside the exam hall.
  • Read all the information mention in the paper carefully.

All the best to all the candidates who are going to appear for their matric board exam.

(current-: Search Admit card for Annual Secondary Examination, 2021 :-
 
*  
*  (99999-99999-99)
* (dd/mm/yyyy)
 

Continue Reading

बिजनेस

Kisan Suryoday Yojana 2021 ; किसान सूर्योदय योजना ऑनलाइन आवेदन लाभ एवं पात्रता

Published

on

Kisan Suryoday Yojana 2021 ; किसान सूर्योदय योजना ऑनलाइन आवेदन लाभ एवं पात्रता

इस पोस्ट में क्या है ?

Kisan Suryoday Yojana 2021 , किसान सूर्योदय योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें , Gujarat Kisan Suryoday Yojana Application Form , गुजरात किसान सूर्योदय योजना रजिस्ट्रेशन प्रोसेस || kisan suryoday yojana upsc || kisan suryoday yojana ministry

हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा गुजरात के किसानों को लाभान्वित करने के लिए किसान सूर्य दो योजना का शुभारंभ 24 अक्टूबर को गुजरात राज्य में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किया गया । प्रधानमंत्री किसान सूर्योदय योजना 2021 के अंतर्गत राज्य के किसानों को अपने खेतों में सिंचाई के लिए सुबह 5:00 बजे से रात 9:00 बजे तक 3 फेस बिजली की आपूर्ति करने के उद्देश्य से Kisan Suryoday Yojana 2021 की शुरुआत की गई । आज किस आर्टिकल में हम आपको Pm Kisan Suryoday Yojana 2021 से संबंधित लगभग सारी जानकारी जैसे कि किसान सूर्योदय योजना क्या है, आवेदन, पात्रता, आवश्यक दस्तावेज इत्यादि की जानकारी देंगे तो आप इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें ।

Pradhanmantri Kisan Suryoday Yojana

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा गुजरात राज्य के किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए Gujarat Kisan Suryoday Yojana की शुरुआत की गई , इस योजना के तहत अब गुजरात के किसान भाइयों को पानी की समस्या नहीं होगी उन्हें दिन में खेती में सिंचाई के लिए 3 फेज बिजली राज्य सरकार के द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा जिसकी बदौलत वह अच्छे ढंग से सिंचाई कर पाएंगे । राज्य सरकार के द्वारा Gujarat Kisan Suryoday Yojana को राज्य भर में 2023 तक लागू करने का उद्देश्य रखा गया है जिस के बुनियादी ढांचे को तैयार करने के लिए राज्य सरकार ने गुजरात किसान सूर्योदय योजना के लिए 3500 करोड़ रुपए का बजट भी आवंटित किया है । ऐसे में गुजरात राज्य की जो भी किसान Gujarat Kisan Suryoday Yojana 2021 का लाभ लेना चाहते हैं उन्हें इस योजना के तहत अपना आवेदन करना होगा वर्तमान में किसान सूर्योदय योजना का पहला चरण दाहोद ,पाटन ,महीसागर, पंचमहाल, छोटा उदयपुर, खेरा, आनंद और गिर सोमना जिले में शुरू किया गया है और बाकी बचे जिलों में Gujarat Kisan Suryoday Yojana चरणबद्ध तरीके से जल्द ही शामिल की जाएगी । 

प्रधानमंत्री किसान सूर्योदय योजना दूसरा चरण

प्रधानमंत्री किसान सूर्योदय योजना का दूसरा चरण राज्य के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी जी के द्वारा शुरू कर दिया गया है इस योजना के तहत पहले चरण में लगभग 1 लाख किसानों को कवर किया गया था जबकि इस बार दूसरे चरण में 1 लाख 90 हजार किसानों को कवर किया जाएगा । Kisan Suryoday Yojana 2021 दूसरे चरण के अंतर्गत राज्य की किसानों को अपने खेतों में सिंचाई के लिए 3.80 लाख नए बिजली कनेक्शन उपलब्ध कराए जाएंगे साथ ही एक बिजली कनेक्शन पर 1.60 लाख रुपए भी खर्च किया जाने का उद्देश्य रखा गया है । Pm Kisan Suryoday Yojana की सबसे बड़ी बात तो यह है कितने पैसे खर्च करने के बावजूद भी राज्य सरकार किसानों को केवल बिजली का कनेक्शन ₹10 ले कर देगी , यानी Gujarat Kisan Suryoday Yojana के तहत किसानों को बिजली का कनेक्शन ₹10 में दिया जाएगा । गुजरात के मुख्यमंत्री जी से मिली जानकारी से यह भी पता लग रहा है कि राज्य सरकार जनवरी 2021 के अंत तक राज्य के लगभग 4000 गांव को इस योजना के अंतर्गत कवर करेगी , इसके ऊपर आधिकारिक बयान मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने उत्तर गुजरात के बयाड में दी थी ।

Gujarat Kisan Suryoday Yojana Highlights

योजना का नाम किसान सूर्योदय योजना
शुरू किया गयागुजरात सरकार के द्वारा
योजना की घोषणा की गईमुख्यमंत्री विजय रुपाणी के द्वारा
राज्य केवल गुजरात राज्य में लागू
लाभार्थी राज्य के जरूरतमंद किसान
उद्देश्यसुबह 5:00 बजे से रात 9:00 बजे तक 3 फेस बिजली की व्यवस्था किसानों के लिए कराना
लाभकिसानों को खेती में सिंचाई के लिए उचित बिजली कम कीमत पर मिलेगी तो खेती का विकास होगा

जिससे किसानों की आय में वृद्धि होगी और किसानों को अत्यधिक लाभ मिलेगा ।

Pm Kisan Suryoday Yojana January update

केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार का लक्ष्य 2022 तक किसानों का आय दोगुना करना है जिसके लिए सरकार समय-समय पर बहुत सारी योजनाएं लाती रहती है ऐसे में गुजरात सरकार के द्वारा भी किसान सूर्योदय योजना का शुभारंभ कर दिया गया है ,गुजरात किसान सूर्योदय योजना के अंतर्गत राज्य के किसानों को दिन में बिजली प्रदान की जाएगी जिससे उन्हें कृषि कार्य करने में कोई परेशानी नहीं आएगी वह उचित रूप से और समय से फसल की सिंचाई कर सकेंगे । ज्योति ग्राम योजना के बाद किसान सूर्योदय योजना भी गुजरात के किसानों के लिए एक ऐतिहासिक योजना साबित होने वाली है जिसका मुख्य उद्देश्य किसानों का विकास करना है । Gujarat Kisan Suryoday Yojana के अंतर्गत राज्य भर में 11.50 लाख बिजली कनेक्शन प्रदान किए जाएंगे योजना गुजरात के हर गांव को आपस में जोड़ेगा और हर जगह तक बिजली की पहुंच को बरकरार करेगा ।

मंगलवार को गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी जी के द्वारा अरवल्ली जिले से दूसरे चरण के अंतर्गत उत्तर गुजरात क्षेत्र के पहले चरण का लोकार्पण किया गया और इस लोकार्पण में उन्होंने बताया कि अब गुजरात के 600 गांव के किसानों को दिन में बिजली प्रदान की जाएगी जिससे कि किसानों की आय दोगुनी होने का लक्ष्य प्राप्त हो सकेगा । Gujarat Kisan Suryoday Yojana को राज्य के जल्द ही सभी जिलों एवं क्षेत्रों में लागू किया जाएगा और हर प्रकार के किसानों को इसका लाभ उपलब्ध कराया जाएगा । Pm Kisan Suryoday Yojana 2021 से किसानों को तो लाभ मिलेगा ही साथ ही साथ इस योजना से गांवों में भी विकास की दर में बढ़ोतरी होकर जिस क्षेत्र में अब तक बिजली की पहुंच नहीं है वहां पर भी उचित बिजली पहुंच पाएगी और लोगों की जरूरतों को पूरा किया जा सकेगा। Kisan Suryoday Yojana से किसानों को काफी ज्यादा फायदा मिलेगा और किसानों की आय को दोगुनी करने में यह योजना मील के पत्थर का काम करेगी । वैसे इस प्रकार की योजना और भी राज्य सरकार के द्वारा चलाई जाती है जैसे बिहार में जल जीवन हरियाली योजना तथा अन्य राज्य में कुसुम सोलर पंप योजना,एवं और भी ऐसी ही मिलती-जुलती योजनाएं हैं जिसकी जानकारी आप हमारी वेबसाइट sarkariyojnaa.com पर चेक कर सकते हैं ।

मुख्यमंत्री किसान सूर्योदय योजना के उद्देश्य

आप सभी लोग वाकिफ होंगे ही गुजरात राज्य के किसानों की समस्या से गुजरात राज्य के किसानों को पानी की समस्या सबसे ज्यादा सताती है , राज्य के किसान खेतों में उचित रूप से सिंचाई नहीं कर पाने की वजह से काफी नुकसान का सामना करते हैं और इस समस्या को देखते हुए हमारे देश के प्रधानमंत्री जी के द्वारा किसान सूर्योदय योजना को गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी के नेतृत्व में शुरू किया गया है । Gujarat Kisan Suryoday Yojana 2021 के जरिए राज्य के किसानों को दिन में सिंचाई के लिए सुबह 5:00 बजे से रात 9:00 बजे तक 3 फेज की बिजली प्रदान की जाएगी जिससे वह अपने खेतों में दिन में बड़े मोटर पंप चला कर उचित रूप से सिंचाई कर पाएंगे , खेत में उचित सिंचाई होने से फसलों में संपूर्ण वृद्धि होगी और परिणाम स्वरूप किसानों की आय में भी बढ़ोतरी होगी , Pm Kisan Suryoday Yojana का मुख्य उद्देश्य दिन के समय सिंचाई के लिए बिजली की आपूर्ति किसानों को सुनिश्चित कराना है ।

पीएम मोदी द्वारा अन्य परियोजनाओं का उद्घाटन गुजरात राज्य के लिए

बता दे कि हमारे देश के प्रधानमंत्री जी के द्वारा किसान सूर्योदय योजना के साथ दो और बड़ी परियोजनाओं का भी उद्घाटन किया गया जिसमें से एक यू एन मेहता इंस्टीट्यूट आफ कार्डियोलॉजी एंड रिसर्च तथा दूसरा संबंध पीटीओटिक हार्ट अस्पताल और गिरनार रोपवे है यह सभी योजनाएं गुजरात राज्य को एक नया रूप देंगे यह तीनों योजनाओं मिलकर गुजरात की शक्ति भक्ति स्वास्थ्य के प्रतीक बनेंगे । प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने जूनागढ़ जिले में गिरनार रोग और अहमदाबाद में यू एन मेहता ह्रदय रोग संस्थान और सेंड केंद्र से संबंध बच्चों के हृदय रोग से संबंधित अस्पताल का भी उद्घाटन किया है । इन योजनाओं के ऊपर हाल ही में 130 करोड़ रुपए की लागत आई है जो पूरी हो चुकी है ।

प्रधानमंत्री किसान सूर्योदय योजना के मुख्य तथ्य

  • ➡️ मुख्यमंत्री किसान सूर्योदय योजना के तहत अगले दो-तीन वर्षों में लगभग 3000 सर्किट किलोमीटर नई ट्रांसमिशन लाइनों को बिछाने का काम किया जाएगा ।
  • ➡️ गुजरात सरकार ने 2023 तक Pm Kisan Suryoday Yojana 2021 के बुनियादी ढांचे को स्थापित करने के लिए 3500 करोड़ रुपए का बजट आवंटित किया है ।
  • ➡️ गुजरात किसान सूर्योदय योजना के तहत पहले चरण में दाहोद, पाटन ,महीसागर ,पंचमहल ,छोटा उदयपुर, खेरा आनंद और गिर सोमनाथ जिलों को शामिल किया गया बाकी बचे जिलों को चरणबद्ध तरीके से किसान सूर्योदय योजना के दूसरे चरण में अन्यथा तीसरे चरण में शामिल किया जा सकता है ।
  • ➡️ प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अपने गृह राज्य गुजरात में किसान सूर्योदय योजना के साथ-साथ तीन और परियोजनाओं का उद्घाटन किया गया ।
  • ➡️ Kisan Suryoday Yojana 2021 के अंतर्गत राज्य भर में ट्रांसमिशन को बिल्कुल नई कैपेसिटी तैयार करने का काम किया जा रहा है ।

Pm Kisan Suryoday Yojana के लाभ

  • ➡️ प्रधानमंत्री किसान सूर्योदय योजना की शुरुआत गुजरात राज्य के किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए की गई है ।
  • ➡️ Pm Kisan Suryoday Yojana 2021 के अंतर्गत राज्य भर के किसानों को दिन में सुबह 5:00 बजे से लेकर रात को 9:00 बजे तक बिजली की सुविधा प्रदान की जाएगी जिससे वह खेतों में सिंचाई कर सकेंगे ।
  • ➡️ Gujarat Kisan Suryoday Yojana के जरिए किसानों की पानी एवं सिंचाई की समस्या दूर होगी ।
  • ➡️ इस योजना के तहत किसानों को बिजली का कनेक्शन मात्र ₹10 में दिया जाएगा , एवं किसानों द्वारा प्रयोग की गई बिजली का प्रति यूनिट अलग से शुल्क लिया जाएगा ।

किसान सूर्योदय योजना आवेदन कैसे करें ?

प्रधानमंत्री किसान सूर्योदय योजना के तहत जो कोई इच्छुक किसान आवेदन करना चाहते हैं उन्हें थोड़ा इंतजार करना होगा क्योंकि हाल ही में सरकार के द्वारा केबल किसान सूर्योदय योजना का उद्घाटन किया गया है इस योजना के लिए अभी तक कोई आधिकारिक वेबसाइट लॉन्च नहीं की गई है ना ही रजिस्ट्रेशन का कोई प्रक्रिया बताया गया है । जैसे ही राज्य सरकार या केंद्र सरकार के द्वारा कोई आधिकारिक जानकारी दी जाती है हम उसे सबसे पहले अपनी वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से अपडेट कर देंगे , अतः आप इस पेज को बुकमार्क करके जरूर रखें ताकि आपको जानकारी समय से मिल सके ।

FAQ Gujarat Kisan Suryoday Yojana 2021

Q 1. किसान सूर्योदय योजना क्या है ?

प्रधानमंत्री किसान सूर्योदय योजना गुजरात के किसानों के लिए शुरू की गई योजना है जिसके अंतर्गत राज्य के किसानों को उनकी खेतों तक बिजली की आपूर्ति की जाएगी और जिसके अंतर्गत किसानों को खेती में सिंचाई के लिए सुबह 5:00 बजे से लेकर रात 9:00 बजे तक 3 फेस की बिजली उपलब्ध कराई जाएगी ।

Q 2. किसान सूर्योदय योजना में बिजली का कनेक्शन कैसे मिलेगा ?

किसान सूर्योदय योजना का उद्घाटन हाल ही में केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार की सहमति से की गई है राज्य सरकार के द्वारा किसान सूर्योदय योजना का पहला चरण एवं दूसरा चरण शुरू है और आपके जिले एवं गांव तक बिजली के कनेक्शन लगाने के ऊपर काम भी चल रहा है , जैसे ही आपके गांव आपके शहर आप के खेत तक बिजली के पोल लगा दिए जाते हैं उसके बाद आप बिजली विभाग से संपर्क कर किसान सूर्योदय योजना के तहत कनेक्शन ले पाएंगे । किसान सूर्योदय योजना बिजली कनेक्शन लेने के लिए फिलहाल कोई आधिकारिक वेबसाइट लॉन्च नहीं की गई है, जैसे ही कोई वेबसाइट लांच की जाती है हम आपको इसकी जानकारी दे देंगे ।

Q 3. किसान सूर्योदय योजना बिजली कनेक्शन लेने के लिए कितना खर्च लगेगा ?

राज्य सरकार से मिली जानकारी से यह स्पष्ट हो चुका है कि गुजरात किसान सूर्योदय योजना के तहत जो कोई इच्छुक किसान बिजली कनेक्शन लेना चाहता है उन्हें इसके लिए ₹10 की कीमत चुकानी होगा ।

Q 4. क्या किसान सूर्योदय योजना के तहत बिजली का अलग से पैसा देना होगा ?

किसान सूर्योदय योजना के तहत बिजली कनेक्शन लेने के लिए आपको पैसा तो देना ही है लेकिन आप जो बिजली उपयोग करेंगे उसमें प्रति यूनिट के हिसाब से भी आपको उसका खर्च देना होगा। खर्च के ऊपर अब तक कोई आधिकारिक जानकारी नहीं आई है , आधिकारिक जानकारी आने पर ही हम कुछ कह पाएंगे ।

Q 5. किसान सूर्योदय योजना के तहत कौन लाभ ले सकता है ?

किसान सूर्योदय योजना के तहत गुजरात राज्य का कोई भी किसान लाभ ले सकता है जो किसानी खेती करता हो , साथी इस योजना का एक रुप गांव को भी बिजली कनेक्शन देने से होगा तो इस योजना के तहत गांव के हर एक व्यक्ति जो बिजली का कनेक्शन लेना चाहते हैं वह भी लाभ ले पाएंगे ।

नोट :- तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में आपने गुजरात किसान सूर्योदय योजना 2021 से संबंधित लगभग सारी जानकारी प्राप्त की अगर आप फिर भी कुछ पूछना या जानना चाहते तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं ।

kisan suryoday yojana upsc

FAQ Gujarat Kisan Suryoday Yojana 2021

Q 1. किसान सूर्योदय योजना क्या है ?

प्रधानमंत्री किसान सूर्योदय योजना गुजरात के किसानों के लिए शुरू की गई योजना है जिसके अंतर्गत राज्य के किसानों को उनकी खेतों तक बिजली की आपूर्ति की जाएगी और जिसके अंतर्गत किसानों को खेती में सिंचाई के लिए सुबह 5:00 बजे से लेकर रात 9:00 बजे तक 3 फेस की बिजली उपलब्ध कराई जाएगी ।

Q 2. किसान सूर्योदय योजना में बिजली का कनेक्शन कैसे मिलेगा ?

किसान सूर्योदय योजना का उद्घाटन हाल ही में केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार की सहमति से की गई है राज्य सरकार के द्वारा किसान सूर्योदय योजना का पहला चरण एवं दूसरा चरण शुरू है और आपके जिले एवं गांव तक बिजली के कनेक्शन लगाने के ऊपर काम भी चल रहा है , जैसे ही आपके गांव आपके शहर आप के खेत तक बिजली के पोल लगा दिए जाते हैं उसके बाद आप बिजली विभाग से संपर्क कर किसान सूर्योदय योजना के तहत कनेक्शन ले पाएंगे । किसान सूर्योदय योजना बिजली कनेक्शन लेने के लिए फिलहाल कोई आधिकारिक वेबसाइट लॉन्च नहीं की गई है, जैसे ही कोई वेबसाइट लांच की जाती है हम आपको इसकी जानकारी दे देंगे ।

Q 3. किसान सूर्योदय योजना बिजली कनेक्शन लेने के लिए कितना खर्च लगेगा ?

राज्य सरकार से मिली जानकारी से यह स्पष्ट हो चुका है कि गुजरात किसान सूर्योदय योजना के तहत जो कोई इच्छुक किसान बिजली कनेक्शन लेना चाहता है उन्हें इसके लिए ₹10 की कीमत चुकानी होगा ।

Q 4. क्या किसान सूर्योदय योजना के तहत बिजली का अलग से पैसा देना होगा ?

किसान सूर्योदय योजना के तहत बिजली कनेक्शन लेने के लिए आपको पैसा तो देना ही है लेकिन आप जो बिजली उपयोग करेंगे उसमें प्रति यूनिट के हिसाब से भी आपको उसका खर्च देना होगा। खर्च के ऊपर अब तक कोई आधिकारिक जानकारी नहीं आई है , आधिकारिक जानकारी आने पर ही हम कुछ कह पाएंगे ।

Q 5. किसान सूर्योदय योजना के तहत कौन लाभ ले सकता है ?

किसान सूर्योदय योजना के तहत गुजरात राज्य का कोई भी किसान लाभ ले सकता है जो किसानी खेती करता हो , साथी इस योजना का एक रुप गांव को भी बिजली कनेक्शन देने से होगा तो इस योजना के तहत गांव के हर एक व्यक्ति जो बिजली का कनेक्शन लेना चाहते हैं वह भी लाभ ले पाएंगे ।

Continue Reading

बिजनेस

बिहार मुख्यमंत्री मेधावृति योजना (12th Pass) स्कॉलरशिप ऑनलाइन 2021

Published

on

बिहार मुख्यमंत्री मेधावृति योजना (12th Pass) स्कॉलरशिप ऑनलाइन 2021

इस पोस्ट में क्या है ?

bihar board scholarship || bihar board scholarship 2021 || scholarship yojana 2021 || 10th scholarship yojana 2021 || स्कॉलरशिप ऑनलाइन 2021

Short Information: बिहार मुख्यमंत्री मेधावृति योजना (12th Pass) स्कॉलरशिप ऑनलाइन 2021 बिहार सरकार द्वारा चलाई जाने वाली E कल्याण योजना एक वैसी योजना है जो राज्य के विद्यार्थियों के पढ़ाई को प्रधमिकता देते हुए ,ये सुनिश्चित की जाती है की कोई भी विद्यार्थी पढ़ाई से वंचित न रहे | बिहार मुख्यमंत्री मेधावृति योजना 2020 अनु0 जाति एवं अनु0 जनजाति के प्रथम एवं द्वितीय श्रेणी से Intermediate [+2] उतीर्ण छात्राओं के लिये आवेदन करेंने की तिथि आ चुकी है।

यह विडियो देखे अप्लाई करने के लिए 

जो प्रथम श्रेणी से 2020 में छात्राएं उतीर्ण हुई है उन्हें 15000 तथा जो द्वितीय श्रेणी से पास की है उन्हें 10000 की राशि डायरेक्ट DBT के माध्यम से सीधे अकाउंट में आएगा। ध्यान देने वाली बात ये है की ये योजना केवल बिहार के लड़कियों के लिए ही है जो 2020 में 12TH पास की है । ऐसी बात को मद्देनजर रखते हुए बिहार सरकार ने E कल्याण योजना शुरू की है।    

मुख्यमंत्री मेधावृति योजना स्कॉलरशिप ऑनलाइन फॉर्म 2021

मुख्यमंत्री मेधावृति योजना 2020 स्कॉलरशिप ऑनलाइन फॉर्म 2021

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना : – मुख्यमंत्री बालिका (माध्यमिक+2) प्रोत्साहन योजना 2021

Apply Mode

ऑनलाइन

कौन अप्लाई कर सकता है ?
  • अनु0 जाति एवं अनु0 जनजाति के प्रथम एवं द्वितीय श्रेणी से Intermediate [+2] उतीर्ण छात्राओं के लिये
  • अगर आपको ज्यादा कन्फूशन है तो लिस्ट को चेक करे अगर उस लिस्ट में आपका नाम है तो आप ऑनलाइन कर सकते है
 
Important Date
  • ऑनलाइन शुरू : 07/01/2021
  • ऑनलाइन की अंतिम तिथि : ———
  
Application Fee
  • ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए ऑनलाइन शुल्क नहीं लगेगा
 
मुख्यमंत्री मेधावृति योजना ऑनलाइन फॉर्म के लिए निम्न योग्यता होनी चाहिए
  • आवेदिका बिहार  का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • आवेदिका के पास बैंक अकाउंट होना चाहिए जो आधार से लिंक हो।
  • आवेदिका 12th  के किसी संकाय का छात्रा हो तो वो ई कल्याण बिहार मुख्यमंत्री मेधावृति योजना 2020 का लाभ उठा सकती है।
  • आवेदिका  अनुसूचित जाति /अनुसूचित जन जाति का छात्राएं(लड़कियाँ) ही लाभ उठा सकती है। 
 
यह विडियो देखे अप्लाई करने के लिए 

 
 
E -कल्याण स्कॉलरशिप की सूची
  • E -कल्याण स्कॉलरशिप की सूची के माध्यम से विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप प्रदान की जाती है।  जिसमे  अनुसूचित जाति /अनुसूचित जन जाति वर्गों के विद्यार्थी को लाभ मिलेगा। जो 2020(12th )के बिहार सरकार द्वारा ली गयी परीक्षा में प्रथम श्रेणी तथा द्वितीय श्रेणी से से उत्रीर्ण हो। 

    • जिस विद्यार्थी का वार्षिक आय 1.5 से अधिक न हो |
    • विद्यार्थी प्रथम श्रेणी  द्वितीय तथा तृतीय श्रेणी से पास हो।
 
 
मुख्यमंत्री मेधावृति योजना ऑनलाइन फॉर्म के बारे में
 

योजना का नाम

बिहार E – कल्याण स्कॉलरशिप ऑनलाइन फॉर्म 2021/:बिहार मुख्यमंत्री मेधावृति योजना (12th Pass) स्कॉलरशिप ऑनलाइन 2021

 
विभाग का नाम

बिहार सरकार

 
राज्यBihar 
वेबसाइटhttps://ekalyan.bih.nic.in 
हेल्प लाइन नंबर1. Adarsh Abhishek – +91-8292825106
2. Raj Kumar – +91-7004360147
3. Kumar Indrajeet –+91-8986294256
4. IP Phone (For NIC) – 23323
 

आवेदन करने की तिथि

07/01/2021 -अभी तक 
योग्य12वी पास किये हुए विद्यार्थी (First Division & second Division GIRLS STUDENT ONLY CATEGORIES OF SC/ST) 
ऑनलाइन करने के लिए जरुरी कागजात
  • (1)आवेदक का आधार कार्ड
    (2)इंटरमीडिएट का मार्कशीट (12वी)
    (3)बैंक अकाउंट पासबुक (A/C No Should Be in Bihar Branch)
    (4)मोबाइल नंबर
बिहार E – कल्याण स्कॉलरशिप ऑनलाइन फॉर्म 2021 आवेदन कैसे करे
  • बिहार ई कल्याण स्कॉलरशिप का फॉर्म जो विद्यार्थी ऑनलाइन करना चाहते है वे निचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर के अपना फॉर्म फील कर सकते है।https://ekalyan.bih.nic.in/
  • अगर आप स्टेप by स्टेप वीडियो देखना चाहते है तो निचे दिए गए वीडियो लिंक पर क्लिक कर के देख सकते है की बिहार ई कल्याण स्कॉलरशिप का फॉर्म  ऑनलाइन कैसे करना है।
कुछ महत्वपूर्ण जानकारियाँ
  • आवश्यक जानकारी (आवेदक आवेदन करने से पहले आवश्यक जानकारी पढ़ लें)
  • इ कल्याण एक वैसा प्लेटफॉर्म है जहा से बिहार के विद्यार्थियों को एक फिनेसिअल आधार बनता है। जिससे वे अपना आगे की पढ़ाई कर सके।
  • जो विद्यार्थी इच्छुक है जो आर्थिक रूप से कमजोर है वे ई कल्याण की ऑफिसियल वेबसाइट पर जा कर ऑनलाइन फॉर्म भर सकते है और बिहार सरकार द्वारा दी जाने वाली राशि का लाभ उठा सकते है।
  • ई कल्याण के माध्यम से बिहारअनुसूचित जाति /अनुसूचित जन जाति  को लाभ मिलेगा जो आर्थिक कमजोर के लिस्ट में आते है।
  • ई कल्याण का जो विद्यार्थी फॉर्म ऑनलाइन करेंगे उनको अपनी आगे की पढ़ाई का खर्चा सरकार उठाएगी। इसका लाभ वही विद्यार्थी उठा सकते है जिनका अकाउंट आधार से लिंक हो।
यह विडियो देखे अप्लाई करने के लिए 

Must Read Full Notification Before Online Apply
ऑनलाइन के लिए निचे में लिंक है
 
Application ApplyClick Here 
Application StatusClick Here 
Verify Name & Account Details  (List)Click Here 
Aadhar Link StatusClick Here 
District wise Total RejectedClick Here 

District Wise Total students List

Click Here 

Categories Wise Total Summary List

Click Here 
Official Website

Click Here

STEP BY STEP PROCESS

Click Here

कौन अप्लाई कर सकता है ?

  • अनु0 जाति एवं अनु0 जनजाति के प्रथम एवं द्वितीय श्रेणी से Intermediate [+2] उतीर्ण छात्राओं के लिये
  • अगर आपको ज्यादा कन्फूशन है तो लिस्ट को चेक करे अगर उस लिस्ट में आपका नाम है तो आप ऑनलाइन कर सकते है
 

Important Date

  • ऑनलाइन शुरू : 07/01/2021
  • ऑनलाइन की अंतिम तिथि : ———
 

Application Fee

  • ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए ऑनलाइन शुल्क नहीं लगेगा

मुख्यमंत्री मेधावृति योजना ऑनलाइन फॉर्म के लिए निम्न योग्यता होनी चाहिए

  • आवेदिका बिहार  का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • आवेदिका के पास बैंक अकाउंट होना चाहिए जो आधार से लिंक हो।
  • आवेदिका 12th  के किसी संकाय का छात्रा हो तो वो ई कल्याण बिहार मुख्यमंत्री मेधावृति योजना 2020 का लाभ उठा सकती है।
  • आवेदिका  अनुसूचित जाति /अनुसूचित जन जाति का छात्राएं(लड़कियाँ) ही लाभ उठा सकती है। 

scholarship yojana 2021,स्कॉलरशिप ऑनलाइन 2021

E -कल्याण स्कॉलरशिप की सूची

  • E -कल्याण स्कॉलरशिप की सूची के माध्यम से विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप प्रदान की जाती है।  जिसमे  अनुसूचित जाति /अनुसूचित जन जाति वर्गों के विद्यार्थी को लाभ मिलेगा। जो 2020(12th )के बिहार सरकार द्वारा ली गयी परीक्षा में प्रथम श्रेणी तथा द्वितीय श्रेणी से से उत्रीर्ण हो। 

    • जिस विद्यार्थी का वार्षिक आय 1.5 से अधिक न हो |
    • विद्यार्थी प्रथम श्रेणी  द्वितीय तथा तृतीय श्रेणी से पास हो।

मुख्यमंत्री मेधावृति योजना ऑनलाइन फॉर्म के बारे में

योजना का नाम

बिहार E – कल्याण स्कॉलरशिप ऑनलाइन फॉर्म 2021/:बिहार मुख्यमंत्री मेधावृति योजना (12th Pass) स्कॉलरशिप ऑनलाइन 2021

विभाग का नाम

बिहार सरकार

राज्य

Bihar

वेबसाइट

https://ekalyan.bih.nic.in

 हेल्प लाइन नंबर

1. Adarsh Abhishek – +91-8292825106
2. Raj Kumar –  +91-7004360147
3. Kumar Indrajeet –+91-8986294256
4. IP Phone (For NIC) – 23323

आवेदन करने की तिथि

07/01/2021 -अभी तक 

योग्य

12वी पास किये हुए विद्यार्थी (First Division & second Division GIRLS STUDENT ONLY CATEGORIES OF SC/ST)

 

ऑनलाइन करने के लिए जरुरी कागजात
  • (1)आवेदक का आधार कार्ड
    (2)इंटरमीडिएट का मार्कशीट (12वी)
    (3)बैंक अकाउंट पासबुक (A/C No Should Be in Bihar Branch)
    (4)मोबाइल नंबर
बिहार E – कल्याण स्कॉलरशिप ऑनलाइन फॉर्म 2021 आवेदन कैसे करे
  • बिहार ई कल्याण स्कॉलरशिप का फॉर्म जो विद्यार्थी ऑनलाइन करना चाहते है वे निचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर के अपना फॉर्म फील कर सकते है।https://ekalyan.bih.nic.in/
  • अगर आप स्टेप by स्टेप वीडियो देखना चाहते है तो निचे दिए गए वीडियो लिंक पर क्लिक कर के देख सकते है की बिहार ई कल्याण स्कॉलरशिप का फॉर्म  ऑनलाइन कैसे करना है।
कुछ महत्वपूर्ण जानकारियाँ
  • आवश्यक जानकारी (आवेदक आवेदन करने से पहले आवश्यक जानकारी पढ़ लें)
  • इ कल्याण एक वैसा प्लेटफॉर्म है जहा से बिहार के विद्यार्थियों को एक फिनेसिअल आधार बनता है। जिससे वे अपना आगे की पढ़ाई कर सके।
  • जो विद्यार्थी इच्छुक है जो आर्थिक रूप से कमजोर है वे ई कल्याण की ऑफिसियल वेबसाइट पर जा कर ऑनलाइन फॉर्म भर सकते है और बिहार सरकार द्वारा दी जाने वाली राशि का लाभ उठा सकते है।
  • ई कल्याण के माध्यम से बिहारअनुसूचित जाति /अनुसूचित जन जाति  को लाभ मिलेगा जो आर्थिक कमजोर के लिस्ट में आते है।
  • ई कल्याण का जो विद्यार्थी फॉर्म ऑनलाइन करेंगे उनको अपनी आगे की पढ़ाई का खर्चा सरकार उठाएगी। इसका लाभ वही विद्यार्थी उठा सकते है जिनका अकाउंट आधार से लिंक हो।

बिहार मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना |Mukhyamantri Balak / Balika Protsahan Yojana Online Apply | बिहार बालक बालिका (10वी पास)  प्रोत्साहन स्कीम आवेदन फॉर्म

मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना की शुरुआत बिहार सरकार द्वारा वर्ष 2019 में 10 वी परीक्षा में पहला स्थान प्राप्त करने वाले बालक और बालिकाओ को प्रोत्साहन राशि प्रदान करने के लिए  की गयी है । इस योजना के तहत जिन बालक और बालिका ने वर्ष 2019 में 10 की बोर्ड की परीक्षा 1 डिवीज़न से(Passed 10 board exams in the year 2019 with 1 division ) पास की है उन सभी छात्र छात्राओं को राज्य सरकार की तरफ से 10 ,000 रूपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान (An incentive amount of Rs 10,000 will be provided )  की जाएगी । 1st डिवीज़न वाले सभी जाति के बालक और बालिकाओ को इस Mukhyamantri Balak /Balika Protsahan Yojana 2021 का लाभ दिया जायेगा ।

Mukhyamantri Balak /Balika Protsahan Yojana 2021

इस योजना के अंतर्गत 2 डिवीज़न से पास होने वाले केवल अनुसूचित जाति और अनुसूचित जन जाति के  छात्र छात्राओं को सरकार द्वारा 8000 रूपये की प्रोत्साहन राशि आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान  की जाएगी । इस Bihar Mukhyamantri Balak /Balika Protsahan Yojana 2021 के अंतर्गत सभी छात्र छात्रों को वर्ष 2019 में 10 वी पास होना और छात्र छात्राओं का अविवाहित (Passing 10th and compulsory for unmarried students in the year 2019 ) होना अनिवार्य है तभी आप इस योजना के तहत आवेदन कर सकेंगे । इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 1 .5 लाख रूपये (The annual income of the family should be Rs. 1.5 lakhs.) होनी चाहिए ।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना

बिहार बालक /बालिका प्रोत्साहन स्कीम 2021 ऑनलाइन आवेदन

राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना 2021 का लाभ उठाने के लिए आवेदन करना चाहते है तो वह  ई कल्याण बिहार की ऑफिसियल वेबसाइट पर  ऑनलाइन आवेदन कर सकते है और इस योजना का लाभ सकते है ।विधार्थियो को केवल ऑनलाइन आवेदन ही करना होगा ।छात्र छात्राओं को विद्यालय में किसी दस्तावेज़ या आवेदन देने की ज़रूरत नहीं है तथा आवेदक को अपने अविवाहित होने की घोषण केवल आवेदन में ही करनी है । बिहार बालक /बालिका प्रोत्साहन स्कीम 2021 के अंतर्गत लाभार्थियों का बैंक अकाउंट होना चाहिए और बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए ।इस योजना के तहत आवेदन की प्रक्रिया हमने नीचे दी हुई है आप उसे Step by Stap पढ़े ।

Key Point of Mukhyamantri Balak /Balika Protsahan Yojana 2021

योजना का नाममुख्यमंत्री बालक / बालिका  प्रोत्साहन योजना
इसके द्वारा शुरू की गयीबिहार सरकार द्वारा
लाभार्थीराज्य के 10 वी पास बालक /बालिका
उद्देश्यराज्य के छात्र छात्राओं को प्रोटक्शन राशि प्रदान करना
विभागई कल्याण विभाग बिहार
ऑफिसियल वेबसाइटhttp://edudbt.bih.nic.in/

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना

मुख्यमंत्री बालक बालिका (10वी पास) प्रोत्साहन योजना 2021 का उद्देश्य

इस योजना के तहत छात्र छात्राओं को आवेदन करने के लिए स्कूलों के चक्कर नहीं काटने पड़ेगे और न ही किसी भी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा ।अब बालक और बालिका ऑनलाइन आवेदन कर सकते है । बिहार बालक /बालिका प्रोत्साहन स्कीम 2021 के अंतर्गत सरकार द्वारा 10 वी की बोर्ड की परीक्षा में 1st डिवीज़न से पास बालक और बालिकाओ को 10 ,000 रूपये की प्रोत्साहन राशि आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान करना और शिक्षा के प्रोत्साहित करना ।आप घर बैठ Online मुख्यमंत्री बालक-बालिका 10th Pass प्रोत्साहन योजना के लिए आवेदन कर सकते है।

Balak / Balika Protsahan Yojana के लाभ

  • इस योजना का लाभ राज्य के बालक बालिकाओ को प्रदान किया जायेगा ।
  • मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत बिहार राज्य के बालक और बालिकाओ को बिहार सरकार द्वारा जिन बालक और बालिका ने वर्ष 2019 में 10 की बोर्ड की परीक्षा 1 डिवीज़न से पास की है उन सभी छात्र छात्राओं को राज्य सरकार की तरफ से 10 ,000 रूपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी ।
  • इस योजना के अंतर्गत 2 डिवीज़न से पास होने वाले केवल अनुसूचित जाति और अनुसूचित जन जाति के छात्र छात्राओं को सरकार द्वारा 8000 रूपये की प्रोत्साहन राशि आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान की जाएगी ।
  • इस योजना के अंतर्गत सभी छात्र छात्रों को वर्ष 2019 में 10 वी पास होना और छात्र छात्राओं का अविवाहित होना अनिवार्य है ।
  • राज्य के बालक और बालिकाओ को अविवाहित होना चाहिए ।

Mukhyamantri Balak / Balika (10th pass) Protsahan Scheme 2021 के दस्तावेज़ (पात्रता )

  • आवेदक /आवेदिका बिहार राज्य के स्थायी निवासी होने चाहिए ।
  • आवेदक /आवेदिका के परिवार की वार्षिक आय 1.5 लाख रूपये या उससे कम होनी चाहिए ।
  • बालक /बालिका वर्ष 2019 में 10 वी बोर्ड की परीक्षा में 1st या 2 nd डिवीज़न से पास होने चाहिए ।
  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • 10 वी का रिजल्ट /रजिस्ट्रेशन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो

मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना 2021 में आवेदन कैसे करे?

बिहार राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी Mukhyamantri Balak / Balika (10th pass) Protsahan Scheme 2021  के तहत आवेदन करना  चाहते है वह नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करे और योजना का लाभ उठाये ।

Get Alert On Social Media
 
Youtube
Instagram
TelegMust Read Full Notification Before Online Applyऑनलाइन के लिए निचे में लिंक है

Application Apply

Click Here

Application Status

Click Here

Verify Name & Account Details  (List)

Click Here

Aadhar Link Status

Click Here

District wise Total Rejected

Click Here

District Wise Total students List

Click Here

Categories Wise Total Summary List

Click Here

Official Website

Click Here

STEP BY STEP PROCESS

Click Here

What is the benefit of the Mukhyamantri Balak/Balika Protsahan Yojana 2021?

Under this scheme, the Bihar State Government provides a scholarship for the students who completed their class 10th in First Division.

️ If a student is studying in the 2nd year of professional course, can he/she apply for the Prime Minister Scholarship?

No, the student in the first year of professional courses only can apply for the scholarship, except for the lateral entries and integrated courses.

What do scholarships do?

Most academic scholarships cover tuition fees, either in part or full, although some also provide assistance with extracurricular activities or other school-related expenses. Some may be awarded for the student’s entire time at the school, while others specify a time period.

What grades do you need for a scholarship?

One of the most common grade point average requirements is a 3.0 average. (Again, every scholarship provider is different and it’s up to them to set their eligibility criteria, not us.) While some scholarships are based on a student’s GPA, most scholarship aren’t only about a student’s GPA. 10th scholarship yojana 2021

When can I start applying for scholarships?

When do I apply for scholarships? That depends on each scholarship’s deadline. Some deadlines are as early as a year before college starts, so if you’re in high school now, you should be researching and applying for scholarships during the summer between your junior and senior years.

Continue Reading
Advertisement
CSC LOGIN7 hours ago

CSC digital village registration online || digigaon scheme vle registration 2021

Pmkvy CSC
CSC LOGIN24 hours ago

Pmkvy scheme In Hindi , प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना

CSC banking
CSC LOGIN24 hours ago

CSC Bank Mitra registration online for SBI, PNB, HDFC, ICICI Bank, Axis Bank on digital seva portal

टेक्नोलॉजी24 hours ago

PMKVY 2020 – जानिये क्या है प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना? कैसे करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन? 

CSC LOGIN1 day ago

csc registration 2021 , csc registration status ,hdfc bank mitra csc registration 2021

लेटेस्ट न्यूज़1 day ago

National scholarship, UP scholarship status check 2020 , UP scholarship check @scholarship.up.nic.in

CSC LOGIN1 day ago

Digimail login CSC digimail password reset | डिजीमेल आईडी पासवर्ड कैसे चेंज करें |

CSC LOGIN4 days ago

CSC pm SVA Nidhi scheme 2021 के अंतर्गत प्रत्येक VLE को फ्री पेन ड्राइव दिए जाएंगे।।

CSC-Top-10-Service
टेक्नोलॉजी4 days ago

CSC TO 10 SERVICE IN 2021 || सीएससी की 10 बड़ी सर्विस 2021 में

सरकारी योजना5 days ago

श्रमिक घर बैठे अपडेट करें बैंक खाता, डाउनलोड करें ऐप, पाएं एक हजार की मदद, pm kisan samman nidhi yojana

राज्य2 weeks ago

Indira Gandhi aawas Yojana list 2020, iay.nic.in 2020-21 List, Pmay List,iay.nic.in reports

CSC LOGIN1 month ago

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की स्कीम की रकम अब ₹24000 करने जा रही है

CSC LOGIN1 week ago

CSC new registration 2021, CSC digital seva portal ID ,CSC registration process

बिजनेस1 month ago

National Scholarship Portal (NSP) 2020-21 NEW Process Online In CSC

मोदी न्यूज़1 month ago

Pm Kisan FPO Yojana,किसान उत्पादक संगठन,किसान एफपीओ योजना ।

CSC LOGIN3 months ago

CSC DIGITAL SEVA PORTAL ALL CONNECT LINK

CSC LOGIN1 week ago

How To Get Paytm BC Point , Paytm BC प्वाइंट कैसे लें , महीने की अच्छी कमाई ।

सरकारी योजना2 months ago

DeenDayal upadhyay Kisan Kalyan Yojana || इस योजना के अंतर्गत किसानों को मिल रहा है बहुत ही का ब्याज पर लोन, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

CSC LOGIN1 day ago

Digimail login CSC digimail password reset | डिजीमेल आईडी पासवर्ड कैसे चेंज करें |

Pm Kisan Samman
सरकारी योजना3 months ago

Pm Kisan Samman Nidhi Yojana – किसान भाइयों को अब हर साल मिलेगा पूरे ₹10000′ ऐसे उठाई लाभ

Advertisement
CSC LOGIN7 hours ago

CSC digital village registration online || digigaon scheme vle registration 2021

Pmkvy CSC
CSC LOGIN24 hours ago

Pmkvy scheme In Hindi , प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना

CSC banking
CSC LOGIN24 hours ago

CSC Bank Mitra registration online for SBI, PNB, HDFC, ICICI Bank, Axis Bank on digital seva portal

टेक्नोलॉजी24 hours ago

PMKVY 2020 – जानिये क्या है प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना? कैसे करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन? 

CSC LOGIN1 day ago

csc registration 2021 , csc registration status ,hdfc bank mitra csc registration 2021

लेटेस्ट न्यूज़1 day ago

National scholarship, UP scholarship status check 2020 , UP scholarship check @scholarship.up.nic.in

CSC LOGIN1 day ago

Digimail login CSC digimail password reset | डिजीमेल आईडी पासवर्ड कैसे चेंज करें |

CSC LOGIN4 days ago

CSC pm SVA Nidhi scheme 2021 के अंतर्गत प्रत्येक VLE को फ्री पेन ड्राइव दिए जाएंगे।।

CSC-Top-10-Service
टेक्नोलॉजी4 days ago

CSC TO 10 SERVICE IN 2021 || सीएससी की 10 बड़ी सर्विस 2021 में

सरकारी योजना5 days ago

श्रमिक घर बैठे अपडेट करें बैंक खाता, डाउनलोड करें ऐप, पाएं एक हजार की मदद, pm kisan samman nidhi yojana

राज्य2 weeks ago

Indira Gandhi aawas Yojana list 2020, iay.nic.in 2020-21 List, Pmay List,iay.nic.in reports

CSC LOGIN1 month ago

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की स्कीम की रकम अब ₹24000 करने जा रही है

CSC LOGIN1 week ago

CSC new registration 2021, CSC digital seva portal ID ,CSC registration process

बिजनेस1 month ago

National Scholarship Portal (NSP) 2020-21 NEW Process Online In CSC

मोदी न्यूज़1 month ago

Pm Kisan FPO Yojana,किसान उत्पादक संगठन,किसान एफपीओ योजना ।

CSC LOGIN3 months ago

CSC DIGITAL SEVA PORTAL ALL CONNECT LINK

CSC LOGIN1 week ago

How To Get Paytm BC Point , Paytm BC प्वाइंट कैसे लें , महीने की अच्छी कमाई ।

सरकारी योजना2 months ago

DeenDayal upadhyay Kisan Kalyan Yojana || इस योजना के अंतर्गत किसानों को मिल रहा है बहुत ही का ब्याज पर लोन, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

CSC LOGIN1 day ago

Digimail login CSC digimail password reset | डिजीमेल आईडी पासवर्ड कैसे चेंज करें |

Pm Kisan Samman
सरकारी योजना3 months ago

Pm Kisan Samman Nidhi Yojana – किसान भाइयों को अब हर साल मिलेगा पूरे ₹10000′ ऐसे उठाई लाभ

Trending

%d bloggers like this: