E-Shram Card: आज से आने लगा इ-श्रम कार्ड वालो का पैसा 3000?

By SANJEET KUMAR

Updated on:

ई श्रम कार्ड डाउनलोड: ई-श्रम वेबसाइट के अनुसार, ई-श्रम पोर्टल के लिए पंजीकरण करने के लिए एक कर्मचारी के पास एक आधार संख्या, एक बैंक खाता संख्या और एक सेलफोन नंबर होना चाहिए जो उनके आधार से जुड़ा हो। असंगठित क्षेत्र के कर्मचारियों के लाभ के लिए जो न तो ईपीएफओ और न ही ईएसआईसी सदस्य हैं, श्रम और रोजगार मंत्रालय ने ई-श्रम लॉन्च किया। पंजीकरण के लिए आवेदक की आयु 16 से 59 वर्ष के बीच होनी चाहिए। यदि आप यह जानना चाहते हैं कि ई-श्रम कार्ड डाउनलोड कैसे करें, भले ही आपने पहले इसके लिए आवेदन किया हो, तो आपको इस पृष्ठ को पूरी तरह से पढ़ना चाहिए। अब मिलेगा 3,000 ऐसे, सिर्फ इन लोगो को मिलेंगे 1000 मिलेगा , e shram card benefits, E-Shram Card, Apply Process , UAN Card , NDUW Card Online

Contents

श्रमिक कार्ड का पैसा चेक करने के लिए पहले आपको सरकार की वेबसाइट pfms.nic.in को ओपन करना है। इसके बाद Know Your Payment के विकल्प को सिलेक्ट करना है। इसके बाद आपको बैंक अकाउंट नंबर और बैंक का नाम सभी जानकारी भरकर Send Otp को चुने। अब ओटीपी से वेरिफाई करने के बाद आपके सामने बैंक की जानकारी आ जाएगी।
 

ई श्रम कार्ड डाउनलोड करें

केंद्रीय रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव ने ई-श्रम पोर्टल लॉन्च किया है। ई श्रम कार्ड ऑनलाइन पंजीकरण के माध्यम से 38 करोड़ असंगठित क्षेत्र के कर्मचारियों का एक राष्ट्रीय डेटाबेस बनाया जाएगा और आधार के साथ जोड़ा जाएगा। इससे घरेलू कामगार, रेहड़ी-पटरी वाले और मजदूर सभी जुड़ेंगे।

नाम, पता, शैक्षिक पृष्ठभूमि, कौशल सेट, और परिवार से संबंधित जानकारी, अन्य विवरणों के साथ, साइट पर दर्ज की जाएगी। ई श्रम कार्ड अप्लाई ऑनलाइन के माध्यम से श्रमिकों को एक साथ जोड़ने के साथ ही अनेक सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। प्रत्येक रजिस्टर कर्मचारी को 12 अंकों का ई-कार्ड प्राप्त होगा जो पूरे देश में स्वीकार किया जाता है। इस कार्ड के माध्यम से श्रमिकों को अनेक कार्यक्रमों का लाभ भी पहुंचाया जाएगा।

यह पैसे उनको 4 महीने तक प्रदान किये जायेंगे कुल 2000 रूपये किस्तों में 500 – 500 रूपये खाते में ट्रांसफर किये जायेंगे। अभी नागरिकों द्वारा किये गए रजिस्ट्रेशन की जाँच की जा रही है जो नागरिक इसके पात्र होगा उन्ही के खाते में पैसे आएंगे। जाँच की प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद लाभार्थियों के खाते में पैसे भेजे जायेंगे
 

E shram: यूं तो केंद्र सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( PM-Kisan Samman Nidhi ) व उज्ज्वला योजना ( Ujjwala Yojana ) समेत न जाने कितनी लोक कल्याकारी योजनाएं चल रही है, लेकिन इन दिनों जो सबसे ज्यादा चर्चा में है वो है ई-श्रम योजना

e shram card status: कोरोना काल में आर्थिक मंदी से जूझ रहे श्रमिक वर्ग के नागरिकों के लिए श्रम और रोजगार मंत्रालय की ई-श्रम योजना काफी मददगार साबित हो रही है. इस योजना के तहत योगी सरकार ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्टर्ड लोगों को बैंक खाते में 2 महीने के हिसाब से 1000 रुपए ट्रांसफर कर चुकी है, लेकिन ऐसे बहुत लोग हैं, जिन्होंने इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन तो कराया है, लेकिन उनके खाते में अभी तक पहली किस्त नहीं आई है.

 

UAN Card के महत्वपूर्ण फायदे | e shram card benefits

यूएन कार्ड के फायदे बहुत सारे हो सकते हैं लेकिन इनमें से एक महत्वपूर्ण फायदा हम उदाहरण से समझते हैं , जैसा आप सभी ने देखा कोरोनावायरस महामारी के वजह से देश में बेरोजगारी का आलम ऐसा हो गया कि लोग भुखमरी का शिकार होने लगे ऐसे में केंद्र सरकार के द्वारा आर्थिक मदद पहुंचाने के लिए कोरोना आर्थिक सहायता योजना की शुरुआत की गई , जिसके अंतर्गत बेरोजगार और प्रवासी मजदूरों से पंजीकरण करने को कहा गया बहुत सारे मजदूरों ने पंजीकरण किया और उन्हें कोरोनावायरस सहायता की रकम भी मिली। लेकिन बहुत सारे ऐसे भी मजदूर थे जिनके पास यह जानकारी किसी कारण से नहीं पहुंच पाए या उन्होंने अपना कोरोनावायरस सहायता में पंजीकरण किसी कारण से नहीं करवा पाया तो उन्हें कोरोनावायरस सहायता का लाभ नहीं मिल पाया । ऐसी ही परिस्थिति यदि कभी आती है तो केंद्र सरकार के पास आपका पंजीकृत डाटा जो आपने ई श्रम योजना पंजीकरण कराकर केंद्र सरकार को दिया है उसका प्रयोग कर केंद्र सरकार या राज्य सरकार आपको सीधे राशि भेज पाएगी और जरूरत के समय आपको किसी प्रकार के पंजीकरण करने की आवश्यकता नहीं होगी ।

अब मिलेगा 3,000 ऐसे, सिर्फ इन लोगो को मिलेंगे 1000 मिलेगा , e shram card benefits,E-Shram Card,Apply Process , UAN Card , NDUW Card Online

कौन NDUW Card में पंजीकृत नहीं हो सकता है , कौन EShram Card नहीं बनवा सकता है? 

  • ✔️ संगठित में लगे कोई भी क्षेत्र ई-श्रम कार्ड के लिए पंजीकरण नहीं करवा सकते हैं ।
  • ✔️ संगठित क्षेत्र निजी या सार्वजनिक क्षेत्र के श्रमिक से मिलकर बनता है जो नियमित वेतन बड़ी लंबियां और अन्य लाभ प्राप्त करते हैं जिनमें से कुछ को ईएसआईसी और ईपीएफओ की भी सुविधा उपलब्ध होती है , और ग्रेच्युटी के रूप में अवकाश और सामाजिक सुरक्षा मिलती है को संगठित क्षेत्र माना गया है जो अपना यूएएन कार्ड नहीं बनवा सकते हैं ।

CSC Login Highlights | e shram card benefits

Department Labour and Employment Dept.
Country India
Scheme E-SHRAM Portal or Shramik Registration Online
Launched Date 26th August 2021
Launched By Bhupender Yadav, Labour Minister
Toll-Free Number 14434
Official Website eshram.gov.in Click Here

e-Shram Yojana Kya hai? / ई श्रम योजना क्या है ? | e shram card benefits

e-Shram Yojana वास्तविक में केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई एक ऐसी योजना है जो देश में मौजूद हर एक असंगठित क्षेत्र के कामगारों का डाटा इकट्ठा रखने का काम करेगा , वास्तविक रूप से यह एक नेशनल डाटाबेस (National Database of Uncategorized Workers) रहेगा जिसके अंतर्गत असंगठित क्षेत्र के कामगारों की संपूर्ण जानकारी उपलब्ध रहेगी । eshram Card scheme के तहत रजिस्टर्ड होने के बाद असंगठित क्षेत्र के कामगारों को केंद्र सरकार अर्थात राज्य सरकार द्वारा शुरू किए गए किसी भी योजना जो इन लोगों को सीधा लाभ दे सके का सुचारू रूप से संचालन करने में मदद मिलेगी जिससे असंगठित क्षेत्र के कामगारों को सीधा और तेजी से लाभ मिल पाएगा ।

If you want to answer any question with us then you can follow me on the link below
You can solve all problem on follow us. Thank you so much for staying connected with us.
Follow On INSTAGRAM Click Here
Follow On Facebook Click Here
Follow On Twitter Click Here
Telegram Channel Sarkari Yojana Click Here
 

तो अब तक आपने जाना कि ई श्रम योजना नाम से एक योजना की शुरुआत हुई है जिसके अंतर्गत असंगठित क्षेत्र के कामगारों का पंजीकरण होगा और उन्हें लाभ मिलेगा , लेकिन ऐसे में यह सवाल लाजिमी हैं कि असंगठित क्षेत्र का कामगार कौन है ?

असंगठित क्षेत्र क्या होता है और इसके अंतर्गत किस प्रकार के काम करने वाले व्यक्ति को शामिल किया गया है

साधारण शब्दों में बात करें तो और संगठित क्षेत्र यानी ऐसा क्षेत्र जिसका कोई संगठन नहीं है यानी साधारण शब्दों में आपको किसी भी प्रकार की सैलरी काम करने के लिए नहीं मिल रही है , आप कुछ ऐसे काम से जुड़े हैं जिसके अंतर्गत आपके पास हमेशा काम नहीं रहता । संगठित क्षेत्र निजी या सार्वजनिक क्षेत्र के श्रमिकों से मिलकर बनता है जो नियमित वेतन परी लगदी या और अन्य लाभ प्राप्त करते हैं जिसमें भविष्य निधि और ग्रेच्युटी के रूप में अवकाश और सामाजिक सुरक्षा शामिल होते हैं । यानी यदि आप संगठित क्षेत्र से आते हैं तो आप e-Shram Yojana के अंतर्गत 1 लाभार्थी नहीं हो सकते हैं और आपको इसका लाभ नहीं मिलेगा ।

असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के कुछ उदाहरण निम्नलिखित हैं?

  • ✔️ छोटे और सीमांत किसान
  • ✔️ एकृषि मजदूर
  • ✔️ शेरक्रॉपर्स
  • ✔️ मछुआरे
  • ✔️ पशुपालन में लगे लोग
  • ✔️ बीड़ी रोलिंग
  • ✔️ लेवलिंग और पैकिंग
  • ✔️ भवन और निर्माण श्रमिक
  • ✔️ चमड़े के कर्मचारी
  • ✔️ बुनकरों
  • ✔️ बढ़ाई
  • ✔️ नमक कार्यकर्ता
  • ✔️ ईट भट्टों और पत्थर की खदानों में काम करने वाले मजदूर
  • ✔️ आरा मिल में काम करने वाले

NDUW क्या है ? , e-Shram card kya Hai | e shram card benefits

NDUW का पूरा नाम National Database of Uncategorized Workers है , श्रम एवं रोजगार मंत्रालय (Ministry Of Labour And Employment) असंगठित कामगारों का राष्ट्रीय डेटाबेस तैयार कर रहा है जिसके अंतर्गत eshram Portal का विकास किया गया है और UAN Card scheme को लांच किया गया है ।

  • ✔️ श्रम और रोजगार मंत्रालय असंगठित कामगारों का राष्ट्रीय डेटाबेस तैयार कर रहा है ।
  • ✔️ वेबसाइट पर असंगठित श्रमिकों के पंजीकरण की सुविधा है ।
  • ✔️ प्रत्येक UW (Uncategorized Work) को पहचान पत्र जारी किया जाएगा जो एक विशिष्ट पहचान संख्या होगी , जिसे ही UAN Card , NDUW Card , eshram Card कहां जाएगा

ई श्रम योजना के लाभ / e shram card benefits 

वैसे तो ई श्रम कार्ड योजना के बहुत सारे फायदे हैं जो सीधे रुप से असंगठित क्षेत्र के कामगारों को मिलेंगे, लेकिन इनमें से प्रमुख लाभ निम्नलिखित हैं :-

  • ✔️ इस डेटाबेस के आधार पर सामाजिक सुरक्षा योजनाएं मंत्रालयों/सरकारों द्वारा लागू किया जाएगा
  • ✔️ श्रमिकों को बजे सुरक्षा: भीम योजना का लाभ मिलेगा
  • ✔️ NDUW के तहत पंजीकृत कर्मचारी पीएम सुरक्षा भीम योजना का लाभ ले सकते हैं और पंजीकरण के बाद उन्हें 1 साल के लिए प्रीमियम का भुगतान माफ कर दिया जाएगा ।

NDUW मे रजिस्ट्रेशन क्यों करें

कार्ड का नाम ई श्रम कार्ड
उपकारी असंगठित क्षेत्र के श्रमिक एवं श्रमिक
श्रेणी ई श्रम कार्ड डाउनलोड
द्वारा लॉन्च किया गया श्रम और रोजगार मंत्रालय
कार्ड आवेदन ऑनलाइन
वेबसाइट eshram.gov.in

Eshram Scheme Eligibility Criteria / ई श्रम पात्रता एवं मापदंड

NDUW Card Apply करने के लिए अर्थात UAN Card प्राप्त करने के लिए नीचे बताए गई पात्रता एवं मापदंडों को पूरा करना आवश्यक है :-

  • ✔️ आवेदनकर्ता कि उम्र 15-59 वर्ष के बीच होनी चाहिए
  • ✔️ आवेदनकर्ता आयकर दाता नहीं होना चाहिए
  • ✔️ आवेदनकर्ता EPFO या ESIC का सदस्य नहीं होना चाहिए
  • ✔️ आवेदन करता और संगठित क्षेत्र का कामगार होना चाहिए ।

ई श्रम कार्ड बनाने के लिए आवश्यक दस्तावेज / Required Documents For UAN Card

1. अनिवार्य दस्तावेज

  • ✔️ आधार नंबर का उपयोग कर अनिवार्य ईकेवाईसी
               ओटीपी
               फिंगरप्रिंट
               आंख की पुतली
  • ✔️ बैंक अकाउंट नंबर
  • ✔️ मोबाइल नंबर

2. ऐच्छिक डॉक्यूमेंट

  • ✔️ शिक्षा का प्रमाण पत्र
  • ✔️ आय प्रमाण पत्र
  • ✔️ व्यवसाय प्रमाण पत्र
  • ✔️ कौशल प्रमाण पत्र

NDUW Card कैसे बनवाएं , eShram Card , UAN बनाने का तरीका क्या है ?

वैसे तो आप ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों ही माध्यमों से अपना ई-श्रमिक कार्ड बनवा सकते हैं ऑनलाइन प्रक्रिया हम विस्तार में जानेंगे , ऑफलाइन प्रक्रिया के लिए आप अपने नजदीक में मौजूद किसी भी कॉमन सर्विस सेंटर पर जा सकते हैं ।

कॉमन सर्विस सेंटर से श्रमिक कार्ड बनवाने की प्रक्रिया / CSC UAN card Apply Process

  • ✔️ सबसे पहले आपको अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाना होगा और उन्हें कहना होगा कि आप UAN card यानी eshram Card बनवाना चाहते हैं ।
  • ✔️ कॉमन सर्विस सेंटर संचालक ( CSC VLE) के द्वारा आपसे आपका आधार कार्ड संख्या पूछा जाएगा और कुछ जानकारी जैसे कि आपका पता इत्यादि के बारे में पूछा जाएगा ।
  • ✔️ दस्तावेज के रूप में आप से कुछ दस्तावेज की मांग की जा सकती है जैसे कि आपका आय प्रमाण पत्र, आपका व्यवसाय प्रमाण पत्र, आपका शिक्षा का प्रमाण पत्र (यदि आप यह सभी दस्तावेज नहीं भी देते हैं तो भी आप का पंजीकरण हो जाएगा क्योंकि यह एक औपचारिक दस्तावेज है)
  • ✔️ कॉमन सर्विस सेंटर संचालक ( CSC VLE) के द्वारा आप का पंजीकरण E Shram Portal पर ऑनलाइन के माध्यम से कर दिया जाएगा और आपको eshram Card उसी वक्त डाउनलोड करके दे दी जाएगी ।
  • ✔️ संचालक के द्वारा आपको ही श्रम कार्ड a4 पेपर पर सादा प्रिंट करके दिया जाएगा जिसके लिए आपसे ₹1 भी नहीं ली जाएगी ।
  • ✔️ यदि आप ई श्रम कार्ड कलर में आधार कार्ड की तरह प्रिंट करवा कर लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कॉमन सर्विस सेंटर संचालक को अलग से भुगतान करना होगा ।

तो अब तक आपने NDUW Card Yojana और e-Shram Card के बारे में लगभग सारी जानकारी प्राप्त की आपने यह भी जान लिया कि ई श्रम कार्ड ऑफलाइन के माध्यम से कैसे बनाया जाता है , अब आगे हम विस्तार में जानेंगे NDUW Card Online Applyकैसे किया जाए ।

eshram Card Apply Process , UAN Card , NDUW Card Online Apply Process Step By Step

  • ✔️ सबसे पहले आपको श्रम एवं रोजगार मंत्रालय e-Shram Portal की आधिकारिक वेबसाइट eshram.gov.in पर जानी होगी ।
  • ✔️ वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने इसका होमपेज खुलकर आ जाएगा , जहां पर आपको register on e-Shram का लिंक देखने को मिलेगा , जैसा नीचे देख सकते हैं । 
  • ✔️ Register On e-Shram के लिंक पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आपके सामने नया पेज खुल कर आ जाएगा , जैसा नीचे देख सकते हैं । 
  • ✔️ यहां पर आप अपना आधार नंबर दर्ज करेंगे और दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज कर सेंड ओटीपी के बटन पर क्लिक करेंगे । ( खुद से ऑनलाइन पंजीकरण के लिए याद ध्यान रखिएगा कि आपके आधार में मोबाइल नंबर पहले से पंजीकृत हो )
  • ✔️ मोबाइल पर आए ओटीपी को आप दर्ज करेंगे जिसके बाद आपके सामने e-shram card self registration form खुलकर आ जाएगा । जैसा नीचे देख सकते हैं ।
  • ✔️ फॉर्म को आप निम्नलिखित चरण में भरेंगे और सबमिट करेंगे ।

                    1. Personal Information
                    2. Address
                    3. Education Qualification
                    4. Occupation
                    5. Bank Details
                    6. Previews Self-declaration
                    7. UAN Card Download And Print

  • ✔️ सभी जानकारी दर्ज करने के बाद जब आप अपना सेल्फ डिक्लेरेशन कंप्लीट करते हो तब आपको यूएएन कार्ड दिख जाता है जिसे आप डाउनलोड कर भविष्य में जरूरत पड़ने पर इस्तेमाल कर सकते हो ।

नोट :- वैसे तो हमने आपको यूएएन कार्ड ऑनलाइन बनाने की संपूर्ण प्रक्रिया बता दी है लेकिन यहां नीचे हम आपको एक वीडियो दे रहे हैं जिसमें मैंने आपको यूएन कार्ड बनाने की प्रक्रिया वीडियो के माध्यम से स्टेप बाय स्टेप बताई है और यूएन कार्ड बनाकर डाउनलोड करके भी दिखाया है ।

e shram benefits , e shram benefits , e shram benefits , e shram benefits , eshram benefits , eshram card benefits , e shram card benefits , e shram card benefits , e shram card benefits , eshram card benefits , E-Shram Card , E-Shram Card , E-Shram Card , E-Shram Card , E-Shram Card

ई-श्रम कार्ड ऐसे बनाये | EShram Card Registration Online | NDUW Card Apply | UAN Card Apply Online

EShram Portal 2021 Registration Link State Wise

Andhra Pradesh Karnataka Rajasthan
Arunachal Pradesh Kerala Sikkim
Assam Madhya Pradesh Tamil Nadu
BiharChandigarh Maharashtra Telangana
Chhattisgarh Manipur Tripura
Goa Meghalaya Uttar Pradesh
Gujarat Mizoram Uttarakhand
HaryanaDelhi Nagaland West Bengal
Himachal Pradesh Odisha Leh & Laddakh
Jharkhand Punjab Pudducherry & Others

Important Links

Official Website  Click Here
Find CSC  Click Here
State Login Click Here
Our Website Click Here
If you want to ask me something then you can reach me through comment or via instagram

Note: – In the same way, we will first give information about new or old government schemes launched by the Central Government and the State Government on this website.cscdigitalsevasolutions.com If you give through, then do not forget to follow our website.

If you liked this article then do like and share it.

Thanks for reading this article till the end…

Posted by Sanjit Gupta

Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information
Facebook Page ↗️Click Here
Google News Join Now
↗️Click Here
Instagram ↗️Click Here
Telegram Channel Techguptaji ↗️Click Here
Telegram Channel Sarkari Yojana ↗️Click Here
Twitter ↗️Click Here
Website  ↗️Click Here

✔️ How to register on eShram portal?

Check how to register on the e-SHRAM portal:
Step 1: Type https://www.eshram.gov.in/ in Google.
Step 2: Click on the “Register on e-SHRAM” link/section.
Step 3: After that, you will be redirected to a new page https://register.eshram.gov.in/#/user/self

✔️ What is the benefit of Shram Suvidha portal?

This portal facilitates ease of reporting at one place of various labor laws consolidated information of Labour Inspection and its enforcement. It will enhance the convenience of reporting, transparency in Labour Inspection, and monitoring of Labour Inspections based on key performance indices

✔️ Does ESHRAM Card Have Some Validity?

No, it is valid for a lifetime, once you create the card, you will never need to make the card again in the future.

 ✔️ If The Employee Is Not Paying Income Tax But Filing Returns, Is He Eligible For A UAN Card?

Yes, if you are not an income tax payer only and you have filed your return then you can still be a beneficiary under this scheme.

Sanjeet Kumar is a graduate of Journalism, Psychology, and English. Passionate about communication - with words spoken and unspoken, written and unwritten - he looks forward to learning and growing at every opportunity. Pursuing a Post-graduate Diploma in Translation Studies, he aims to do his part in saving the 'lost…

68 thoughts on “E-Shram Card: आज से आने लगा इ-श्रम कार्ड वालो का पैसा 3000?”

      • Hamare account main bhi abhi tak paise nhi aaye

        Reply
    • Abhi nahi mila h paisa mujhe sir

      Reply
    • abe chutiyo pehle to paise aaye nahi or aate bhi to 500 m kya khayega ghaas ya kya saale hramkhor

      Reply
    • e Shram Card , I don’t believe it.
      It is a kind of enticement during the time of going election period.
      Till I did not get any benefit …
      No single Re is deposited to my wife’s account. We are farmers .
      No other benefits of the govt. we are enjoying.like GPF,PF,Fixed Deposits ,MIS.
      Any how we are trying to live by the bless of god…

      Reply
    • Sri man mohdya ji muji 1000 wali kist nhi aai

      Reply
  1. गलत जानकारी क्यों देते हो

    Reply
  2. कोई पैसा नहीं दिया गया है

    Reply
  3. Hamare khate Mein rupya Nahin Aaya Hai

    Reply
  4. Villeg Belgara (Bajarmari) Po Nindra ,Ps Chandwa,distric Latehar (Jharkhand) India,E Shram Card,

    Reply
  5. Villeg Belgara (Bajarmari) Po Nindra ,Ps Chandwa,distric Latehar (Jharkhand) India,E Shram Card, Csc Opretar

    Reply
    • Bhai kis baat ka operator hai hamari shram card mein koi Paisa nahin aaya

      Reply
  6. साले गलत खबर क्यों देते हो किसके खाते में आए है पैसे ई श्रम कार्ड के झूठी खबर है ये

    Reply
    • sab ke khate me aaye paisa follow me tech gupta YouTube Channel

      Reply
      • 26/12/2021 को बनवाया और पैसा नहीं आया

        Reply
      • Nahi mila hai Pisa ab tak

        Reply
  7. Mere accunt me nhi aaya ser ji maharaj yogi ji se niwedan hai ki nitesh chauhan kushinagar villge liladhar chhapra post pipra bazar

    Reply
  8. fake news h Hamare khate me koi pese nahi aaye

    Reply
  9. Kaha aa rahe Mera bhi 31 tarik ka bana hai lekin paise nahi aaye

    Reply
  10. Mere khate me bhi abhi tak paise nahi aae hai. Jhuti khabar mat failao koi

    Reply
  11. Mere khaate me bhi koi paisa nahi aaya

    Reply
  12. Mere khaate me bhi koi paisa nahi aaya
    Jhooti jaan kari dekar logo ko kyu fuddu bana rahe ho bossdk. Digital seva val tumari m k c.. T

    Reply
  13. Jhooti jaan kari dekar logo ko kyu fuddu bana rahe ho bossdk. Digital seva val tumari m k c.. T

    Reply
  14. Koi Paisa nahi aaya mera shram card 10 December me bana hai

    Reply
  15. हमारे पास पैसे नहीं आए हम महाराष्ट्र राज्य सोलापुर से बात कर रहे हैं कबत आएंगे पैसेपैसे सर

    Reply
  16. Ganeshar Mangoradila Ambedkar nagar Arai Uttar pradesh PIN number 224149 /mobile number 9795451957

    Reply
  17. Jhut bolte hai sab mere me bhi nhi aaye

    Reply
  18. Mai Rampravesh Kumar gauri jagdish lala tola pin 274406 hai
    Mera bhi paisa nahi aaya hai
    Kaha pe shikayat karu

    Reply
  19. हमको कोई पैसा नहीं मिला है इसलिए श्रम कार्ड से

    Reply
  20. क्या मेरा e श्रम कार्ड 5 जनवरी 2022 को बना है उसमें जनवरी महीने में रुपया आ सकता है।

    Reply
  21. ईश्रम कार्ड का पैसा अभी तक नहीं मिला है मुझे अभी तक कोई किस्त नहीं मिली है
    सबको दो दो बार तीन बार मिले गया है

    Reply
  22. Isram card ka Hamen Paisa nahin mila Labh nahin mila

    Reply
  23. Ya sab kuch h e shram card jhut h paise aaya ga

    Reply

Leave a Comment