Connect with us

Education

Bihar 10th Pass Scholarship Apply 2020, Apply Online Application Process

Published

on

Bihar 10th Pass Scholarship Apply 2020, Apply Online Application Process

इस पोस्ट में क्या है ?


Bihar 10th Pass Scholarship-Apply , Apply Online Application Process, दसवीं पास विद्यार्थियों को ₹25000 छात्रवृत्ति । e-Kalyan Bihar online scholarship

|| Bihar 10th Pass Scholarship Apply 2020 , Bihar scholarship 2020, scholarship Bihar, e Kalyan Bihar online scholarship, Bihar scholarship 2020 Apply, 10th पास छात्रवृत्ति अप्लाई कैसे करें, बिहार 10th पास छात्रवृति योजना ||

Bihar 10th Pass Scholarship Apply 2020 : प्यारे छात्र एवं छात्राएं आप लोगों के लिए बिहार सरकार के द्वारा बहुत बड़ी खुशखबरी दी गई है इस कोरोनावायरस के बीच सरकार ने बिहार बोर्ड 10वीं परीक्षा में प्रथम श्रेणी से पास होने वाले छात्रों एवं छात्राओं को छात्रवृत्ति देने का वादा किया है । जिसके तहत सरकार आपको ₹25000 तक की छात्रवृत्ति सीधे बैंक खाते में दे सकती है ।

आज हम आपको Bihar Scholarship Yojana के लिए कैसे आवेदन करना है की जानकारी देंगे साथ ही आपको Scholarship Bihar और E Kalyan Bihar Online Scholarship Yojana के लिए पात्रता , जरूरी दस्तावेज आवेदन करने की प्रक्रिया की भी जानकारी देंगे ।

 

Bihar 10th Pass Scholarship Apply 2020

प्यारे छात्रों इस बार आप ने बोर्ड परीक्षा में काफी अच्छे रैंक प्राप्त की हैं इसके लिए sarkariyojnaa.com की तरफ से आप लोगों को बहुत बधाई । जैसा आप सभी भली-भांति जानते हैं इस बार का आपका रैंक काफी अच्छा आया है और यह वर्ष 2020 सभी छात्रों और पूरे देशवासियों के लिए काफी बुरा कोरोनावायरस महामारी के वजह से रहा है । इसी बीच राज्य सरकार ने घोषणा करते हुए बताया कि इस बार प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण हुए छात्र एवं छात्राओं को सरकार के द्वारा Bihar Scholarship 2020 के तहत संबोधन राशि सीधे बैंक खाते में भेजी जाएगी ।

चुकी यह प्रोत्साहन राशि डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से सीधे आपके बैंक खाते में भेजी जाएगी तो परिणाम स्वरूप आपका आधार कार्ड बैंक अकाउंट के साथ लिंक होना अनिवार्य है ।

किन छात्रों को दी जाएगी प्रोत्साहन राशि ?

वैसे तो दोस्तों बिहार सरकार के द्वारा Bihar scholarship के तहत अलग-अलग योजनाएं चलाई जाती है बिहार सरकार के द्वारा E Kalyan Bihar Scholarship, Scholarship Bihar जैसी बड़ी Scholarship की योजनाएं चलाई जाती हैं लेकिन इस बीच कोरोनावायरस को देखते हुए राज्य सरकार के द्वारा बिहार के ऐसे मजदूर के बच्चों को ₹25000 तक Scholarship देने का निर्णय लिया गया है जिन्होंने बोर्ड परीक्षा में प्रथम श्रेणी प्राप्त किया है ।

Bihar Scholarship 2020 Eligibility and Criteria

अगर आप इस बार Bihar scholarship Yojana ( e kalyan bihar scholarship ) का लाभ लेना चाहते हैं तो आपके पास संबंधित पात्रता है होनी चाहिए ।

  1. सबसे पहले आपके माता-पिता का मजदूर पंजीकरण हुआ हो और उनके पास मजदूर कार्ड मौजूद होना चाहिए । ( मजदूर पंजीकरण क्या होता है और मजदूर कार्ड कैसे बनाया जाए इसके संबंधित जानकारी यहां क्लिक कर प्राप्त करें । )
  2. छात्र या छात्रा के माता-पिता का मजदूर कार्ड की स्थिति चालू होनी चाहिए ।
  3. छात्र या छात्रा ने बोर्ड परीक्षा प्रथम श्रेणी से PASS किया हो ।
  4. विद्यार्थी अगर 80 फ़ीसदी या इससे अधिक अंक के साथ बोर्ड परीक्षा को उत्तीर्ण करते हैं तो उन्हें प्रोत्साहन राशि ₹25000 दी जाती है ।
  5. विद्यार्थी अगर 70% या इससे अधिक अंक प्राप्त करता है और इस अंक से बोर्ड परीक्षा को उत्तीर्ण करता है तो उसे प्रोत्साहन राशि ₹15000 दी जाती है ।
  6. इसी प्रकार से अगर विद्यार्थी 60 फ़ीसदी या इससे अधिक अंक और 70 फ़ीसदी से कम अंक प्राप्त करता है तो उसे प्रोत्साहन राशि ₹10000 दी जाती हैं
  7. इस प्रोत्साहन राशि के हकदार केवल पंजीकृत मजदूर के बेटे या बेटी हो सकते हैं ।
  8. विद्यार्थी ने वर्ष 2020 में मैट्रिक परीक्षा को प्रथम श्रेणी से प्राप्त किया हो ।
  9. आपने किसी मान्यता प्राप्त स्कूल कॉलेज से मैट्रिकुलेशन कंप्लीट किया हो ।

Bihar 10th Pass Scholarship 2020 Required Document

  1. जाती प्रमाण पत्र
  2. आय प्रमाण पत्र
  3. दसवीं के मार्कशीट 2020
  4. आधार कार्ड
  5. माता या पिता दोनों में से किसी एक के लेबर कार्ड के प्रति कॉपी
  6. संस्था द्वारा संबंधित आवेदन पत्र
  7. बैंक पासबुक
  8. फोटो व हस्ताक्षर

Bihar 10th Pass Scholarship Yojana 2020 Highlights

योजना का नामबिहार प्रथम श्रेणी से बोर्ड परीक्षा उत्तीर्ण विद्यार्थियों के लिए प्रोत्साहन योजना
लांच किया गयाश्रम संसाधन विभाग और बिहार विद्यालय परीक्षा समिति पटना के द्वारा
लाभार्थीवह विद्यार्थी जो पंजीकृत मजदूर के बेटे या बेटी हो
लाभ₹25000 तक की प्रोत्साहन राशि सीधे बैंक खाते में ।
आवेदन के प्रकारऑफलाइन माध्यम से
आवेदन स्टेटसचालू
बैंक खाते में लाभ80% वालों को ₹25000, 70% वालों को ₹15000 , 60% वालों को ₹10000 सीधे बैंक खाते में भेजी जाएगी ।

Bihar 10th Pass Scholarship Application Process 2020

इस स्कॉलरशिप योजना के लिए आवेदन केवल पंजीकृत मजदूर के बेटे या बेटी ही कर सकते हैं । अगर आपके माता-पिता पंजीकृत नहीं हैं और आपने बोर्ड परीक्षा में प्रथम श्रेणी प्राप्त किया है तो आप e Kalyan Bihar Scholarship 2020 या Bihar scholarship 2020 के लिए आवेदन कर सकते हैं ।

तो अपने मुद्दे पर आते हैं अगर आप के माता या पिता का मजदूर कार्ड बना हुआ है और आप ने प्रथम श्रेणी से बोर्ड परीक्षा को उत्तीर्ण भी किया है तो आप आवेदन अपने जिला समाज कल्याण विभाग के कार्यालय में जाकर दे सकते हैं । जिला समाज कल्याण विभाग के अंतर्गत आपको एक कार्यालय गरीब कल्याण विभाग का देखने को मिलेगा गरीब कल्याण विभाग के कार्यालय में जाकर आपको अधिकारी से इस योजना की जानकारी और आवेदन पत्र लेने होंगे । जब आप कार्यालय में जाएं तो सभी जरूरी दस्तावेज जो हमने इस आर्टिकल के ऊपर में बताया है अपने साथ ओरिजिनल और उसके फोटो कॉपी को भी लेकर जाएं ।

आवेदन देने के बाद अधिकारी के द्वारा आपको एक आवेदन स्वीकृति की स्लिप दी जाएगी इस स्लिप को अपने पास संभाल कर रखें ताकि भविष्य में आप योजना के ऊपर कंप्लेंट या आवेदन की स्थिति की जानकारी प्राप्त कर सकें ।

नोट :- आवेदन के लिए आपसे कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा और संबंधित अधिकारी द्वारा आपकी मदद भी की जाएगी । लेबर कार्ड होना अति आवश्यक है लेबर कार्ड नहीं होने की स्थिति में आपको इस योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा ।

पैसे कब तक बैंक खाते में आ जाएंगे ?

चुकी Bihar 10th Pass Scholarship Yojana 2020 के लिए आवेदन आपका ऑफलाइन के माध्यम से हुआ है तो यह प्रक्रिया थोड़ी सी धीमी रहेगी । पैसे आने में 3 से 4 महीने के भी समय लग सकते हैं , साथ ही Scholarship scheme की जानकारी आप अपने हाईस्कूल से भी प्राप्त कर सकते हैं जहां से आप ने नौवीं और दसवीं की पढ़ाई पूरी की है ।

 

VIDEO : Bihar 10th Pass Scholarship Apply 2020 और योजना संबंधित संपूर्ण जानकारी आप नीचे दिए गए वीडियो के माध्यम से भी देख सकते हैं ।

Bihar 10th Pass Scholarship-Apply  , Bihar scholarship 2020, scholarship Bihar, e Kalyan Bihar online scholarship, Biharscholarship 2020 Apply

FAQ Bihar 10th Pass Scholarship Apply 2020

Q 1. बिहार 10th पास स्कॉलरशिप योजना के लिए आवेदन कैसे करें ?

बिहार 10th पास स्कॉलरशिप योजना के लिए आवेदन आप ऑफलाइन समाज कल्याण विभाग कार्यालय में जाकर दे सकते हैं । आवेदन करने और योजना के संबंध में संपूर्ण जानकारी हमने आपको आर्टिकल के ऊपर में बताई है ।

Q 2 . बिहार स्कॉलरशिप योजना के लिए आवेदन कौन कर सकता है ?

Bihar Scholarship Scheme के लिए आवेदन पंजीकृत श्रमिक के बेटे या बेटी जिन्होंने दसवीं बोर्ड परीक्षा में प्रथम श्रेणी प्राप्त की है कर सकते हैं ।

Q 3. बिहार 10th पास स्कॉलरशिप योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या है ?

Bihar Scholarship Scheme आवश्यक दस्तावेज के रूप में आपके पास निम्नलिखित सभी दस्तावेज उपलब्ध होने चाहिए ।

  • दसवीं पास मार्कशीट
  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • लेबर कार्ड (माता या पिता का)
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आवेदन पत्र
  • शपथ पत्र

नोट :- और भी दस्तावेज की मांग की जा सकती हैं जो आपको संबंधित कार्यालय के अधिकारी के द्वारा ही बताया जा सकता है ।

Q 4. बिहार स्कॉलरशिप का पैसा कब तक आएगा ?

स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने के 3 से 4 महीने के भीतर आपके बैंक खाते में स्कॉलरशिप का पैसा आ सकता है ।

Q 5. बिहार स्कॉलरशिप पैसे आने की स्थिति कैसे जांचे ?

चुकी इस Scholarship scheme के तहत पैसे सीधे आपके बैंक खाते में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से भेजे जाएंगे तो आप इस पैसे की स्थिति Pfms यानी Public Fund Management System के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जांच सकते हैं ।

Q 6. कितने मार्क्स प्राप्त करने वाले छात्रों को कितना मिलेगा स्कॉलरशिप ?

इस स्कॉलरशिप योजना के तहत आपके प्राप्तांक के प्रतिशत के हिसाब से आपको Scholarship दिया जा सकता है संबंधित विभाग द्वारा निम्न प्राप्तांक के प्रतिशत पर आपको निम्नलिखित प्रोत्साहन राशि रुपए में दी जा सकती हैं ।

  • 80% या इससे अधिक अंक प्राप्त करने पर ₹25000 प्रोत्साहन राशि के रूप में
  • 70% या इससे अधिक अंक प्राप्त करने पर ₹15000 प्रोत्साहन राशि के रूप में
  • 60% या इससे अधिक अंक प्राप्त करने पर ₹10000 प्रोत्साहन राशि के रूप में दी जाने की व्यवस्था राज्य सरकार और श्रम संसाधन विभाग के द्वारा की गई है ।

Q 1.1. HOW TO APPLY FOR BIHAR 10TH PASS SCHOLARSHIP SCHEME?

You can apply for Bihar 10th pass scholarship scheme by going to the offline social welfare department office. We have given you complete information regarding the application and planning in the above article.

Q 2.1. WHO CAN APPLY FOR BIHAR SCHOLARSHIP SCHEME?

Applications for Bihar Scholarship Scheme can be made by the son or daughter of a registered laborer who has secured first class in the tenth board examination.

Q 3.1. WHAT ARE THE REQUIRED DOCUMENT FOR BIHAR 10TH PASS SCHOLARSHIP SCHEME?

Bihar Scholarship Scheme should have all the following documents available as required documents.

  • Tenth pass mark sheet
  • Aadhar Card
  • income certificate
  • caste certificate
  • Labor Card (Mother’s or Father’s)
  • Bank account passbook
  • Passport size photo
  • Application letter
  • Affidavit

Note: – More documents can be demanded which can be told to you by the officer of the concerned office.

Q 4.1. HOW LONG WILL THE BIHAR SCHOLARSHIP MONEY RECEIVED ?

Scholarship money can come to your bank account within 3 to 4 months of applying for a scholarship.

Q 5.1. HOW TO CHECK THE STATUS OF BIHAR SCHOLARSHIP MONEY?

Under this scholarship scheme, the money will be sent directly to your bank account through direct benefit transfer, then you can check the status of this money by visiting the official website of PFMS i.e. Public Fund Management System .

Q 6.1. HOW MANY MARKS HOLDER STUDENTS WILL GET SCHOLARSHIP?

Scholarship can be given to you according to the percentage of your score under this scholarship scheme, the following incentive amount can be given to you by the concerned department at the following percentage of the score.

  • ₹ 25000 as incentive for scoring 80% or more
  • ₹ 15000 as incentive on achieving 70% or more
  • On getting 60% or more marks, ₹ 10000 incentive amount has been arranged by the State Government and Labor Resources Department.
  • Bihar 10th Pass Scholarship-Apply Bihar 10th Pass Scholarship-Apply Bihar 10th Pass Scholarship-Apply Bihar 10th Pass Scholarship-Apply Bihar 10th Pass Scholarship-Apply e-Kalyan Bihar online scholarship

नोट :- तो प्यारे छात्रों आज के इस आर्टिकल में आपने Bihar 10th pass scholarship Yojana 2020 , Bihar Scholarship scheme 2020 के बारे में लगभग जानकारी प्राप्त की अगर फिर भी आप कुछ पूछना चाहते हैं तो कमेंट करने में संकोच न करें ।

ध्यान दें :- हमने आपको पहले ही Bihar Board 10th result 2020 कैसे चेक करनी है इसकी जानकारी दी साथ ही हमने आपको Bihar board 10th marksheet download कैसे करना है इसके बारे में भी बताया , हमने आपको Bihar Intermediate Admission Online Application करने का भी प्रोसेस बताया है जिसे आप हमारी वेबसाइट sarkariyojnaa.com पर जाकर चेक कर सकते हैं ।

नोट :- ऐसे ही आर्टिकल हम रोजाना अपनी वेबसाइट Sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारी वेबसाइट को फॉलो जरूर करें ।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई है तो इसे लाइक और शेयर करना बिल्कुल भी ना भूले ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Amar Gupta

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ALL STATET CSC SERVICE

HDFC बैंक दे रहा है 14000 लोगों को नौकरियां । करना होगा यह काम

Published

on

By

HDFC BANK , banking correspondent

HDFC BANK दे रहा है 14000 लोगों को नौकरियां । करना होगा यह काम

अगर आप भी HDFC BANK के साथ जुड़कर काम करना चाहते हैं तो आपके पास बहुत अच्छे मौका दरअसल HDFC BANK के द्वारा ग्रामीण इलाकों में अपने ग्राहकों की संख्या बढ़ाने के लिए HDFC BANK का एक प्लान सबको खुशखबरी दे सकते हैं।। इसके लिए बैंक अपने बैंक मित्रों की संख्या को इस कारोबारी साल के अंत तक बढ़ाकर 25000 करने की योजना बनाई है। ( banking correspondent ) iibf सर्टिफिकेट

नई दिल्ली: आप भी HDFC BANK के साथ जोड़कर करना चाहते हैं कि हम तो आपके पास मौका है दरअसल HDFC BANK के द्वारा आंखों में अपने ग्राहकों की संख्या बढ़ाना चाहता है इसके लिए बैंक अपने मित्रों की संख्या को इस कारोबारी साल के अंत तक बढ़ाकर 25000 करने की योजना बनाई है। बैंक के एक शीर्ष अधिकारी के मुताबिक अभी बैंक मित्रों ( banking correspondent ) की संख्या 11 हजार करने जा रही है ||

HDFC BANK के कंट्री प्रमुख सरकारी संस्थागत कारोबार और स्टार्ट स्टार्टअप अस्मिता भगत ने कहा कि हम हमेशा सभी ग्राहकों को यहां तक कि देश के इलाकों में भी हम लोगों को सर्वश्रेष्ठ बैंकिंग सुविधा उपलब्ध कराने की प्रयास करते हैं। इसी प्रयास के तहत हम इस कारोबारी साल के अंत तक बैंक मित्रों की संख्या आबकारी लंबे 11,000 से बढ़ाकर हम 25000 करने जा रहे हैं।

ग्राहक को आप बैंक मित्रों के जरिए खाता खोलना ( HDFC Account Opening ) टर्म डिपॉजिट, पेमेंट प्रोडक्ट और लोन की फैसिलिटी जैसी सभी बैंकिंग की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि अपने बैंक मित्र नेटवर्क के विस्तार सरकार के साझा सेवा केंद्र सीएससी के इस्तेमाल पर भी गौर कर रहा है। सीएससी एक ऐसा संस्था है जहां गांव गांव हर पंचायत में लगभग 500000 से ज्यादा सेंटरों खुला है इसके जरिए हम काम करके बहुत सारे बैंक मित्र आहुआ अकाउंट ओपन करवा सकते हैं इसके लिए हमें बैंक मित्र बनाना जरूरी है।

बता दें कि लॉकडाउन में बैंक कॉरेस्पोंडेंस ( bank respondent ) जब से सरकार ने जनधन और दूसरे खाते में सहायता रकम ट्रांसफर की तरफ से बैंक में ग्राहक की संख्या काफी बढ़ गई है हालांकि बैंक में लोगों की भीड़ से बचने के लिए प्रेरित कर रही है इस उन्होंने अपने बैंक मित्र और या बैंक कॉरस्पॉडेंट लगा है घर जाकर ग्राहकों को गैस मुहैया करा सके घर-घर जाकर अकाउंट खोल सके घर-घर जाकर किसी किसी भी समस्या का समाधान कर सके

बैंक मित्र का यहां सब होगा काम
1. मंत्री जन धन योजना के तहत बचत खाता और दूसरी सुविधाएं के बारे में लोगों को शिक्षित करना होगा और जागृति फैलाना होगा
2. सेविंग अकाउंट और लोन की संबंधित बातों के बारे में भी जानकारी और सलाह देना है
3. जहां की पहचान करना प्राथमिक जानकारी आंकड़े इकट्ठा करना फार्म को संभाल कर रखना यह सब होगा काम
4. लोगों द्वारा दी गई जानकारी को चेक करना खाते द्वारा दी गई राशि को संभाल कर जमा करवाना है
5. आवेदन और खाते से संबंधित फार्म भरना राशि का समय पर भुगतान और जमा करने का कार्य करना
6. किसी का पैसा सही हाथों तक पहुंचाना और उसकी रसीद बनाने का काम करना
7. हाथी और अन्य सुविधाओं से संबंधित जानकारी उपलब्ध करवाना है

बैंक मित्र बनने सही तरीका
1. बैंक समय-समय पर इस की भर्ती के लिए निकालते हैं और कुछ बैंक अपने यहां इसकी भारती डायरेक्ट करते हैं
2. आवेदन करने के लिए आप बैंक मित्र की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं
3. फार्मी दिए गए बैंक में से अपने क्षेत्र में कार्यकर्ता बैंक को चुने और जानकारी को सही सही पढ़ें
4. ऑनलाइन आवेदन पूरा होने के बाद आपका आवेदन प्राइमरी वेरिफिकेशन के लिए भेजा जाएगा
5. वेरीफिकेशन के अंत में आपको ईमेल से आवेदन का कंफर्मेशन दिया जाएगा
6. आपका आवेदन सुनीता बैंक और बीसी ( business correspondent ) को भेजा जाएगा
7. बीसी आपका रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुरू करेंगे और इसकी दौरान आपकी चुनी हुई शाखा में आपको डॉक्यूमेंट लेकर जाना पड़ेगा

अगर आप इंटरेस्टेड हो टॉप ऑनलाइन एप्लीकेशन कर सकते हैं एप्लीकेशन करने के लिए आपके पास iibf सर्टिफिकेट होना जरूरी है अगर आपके पास iibf सर्टिफिकेट नहीं है तो आप बनवा सकते हैं iibf सर्टिफिकेट बनाने के लिए आपको ₹375 भरना पड़ेगा उसके बाद जाकर आपको एग्जाम पास करना होगा एग्जाम पास करने के बाद आप का फाइनल सर्टिफिकेट मिलेगा फाइनल सर्टिफिकेट मिलने के बाद आप बैंक मित्र आप बन सकते हैं banking correspondent

pashu beema yojana

Continue Reading

Education

National Scholarship Portal (NSP) 2020-21 NEW Process Online In CSC

Published

on

By

National Scholarship Portal (NSP) 2020: NEW Process Online In CSC : Login & Registration Form national scholarship portal 2019 to 2020

National Scholarship Portal (NSP) 2020 is a portal launched by Ministry of Electronics and Information Technology, Government of India. This portal provides various scholarships to SC/ ST/ OBC/ Minority students. Applicants can apply/ registration online for the schemes listed further. Appliers can read the further session of this page to collect the information like eligibility criteria, registration procedure, the procedure to submit a renewal application, documents required and other relevant information education portal shaladarpan

Terms and Conditions

This official website of the “National Scholarship Portal” has been developed as a gateway to provide Scholarships offered by different ministries to eligible students. The documents and information displayed in this website are for reference purposes only and does not purport to be a legal document. NSP does not warrant the accuracy or completeness of the information, text, graphics, links or other items contained within the Website. As a result of updates and corrections, the web contents are subject to change without any notice from “National Scholarship Portal” at NSP website.

NSP – Website
Contact: 0120 – 6619540
Email: [email protected]

Privacy Policy

NSP – Website requests you to provide personal information, you will be informed for the particular purposes for which the information is gathered and adequate security measures will be taken to protect your personal information. We do not sell or share any personally identifiable information volunteered on the NSP – Website to any third party (public/private). Any information provided to this website will be protected from loss, misuse, unauthorized access or disclosure, alteration, or destruction.

Key Points of National Scholarship Portal (NSP)

Name of the portalNational Scholarship Portal
Launched byCentral Government of India
MinistryMinistry of Electronics and Information Technology, Government of
India
BeneficiariesStudents
BenefitsScholarship Benefits
Mode of applicationOnline
Official websitehttps://scholarships.gov.in/

Schemes of National Scholarship Portal (NSP) 2020

Central schemes

  • Ministry
    of Minority Affairs
  • Pre Matric
    Scholarships Scheme for Minorities
  • Post Matric
    Scholarships Scheme for Minorities
  • Merit Cum Means
    Scholarship For Professional and Technical Courses CS
  • Department
    of Empowerment of Persons with Disabilities

    • Pre-matric
      Scholarship for Students with Disabilities
    • Post-matric
      Scholarship for Students with Disabilities
    • Scholarships for Top
      Class Education for students with disabilities.
  • Ministry
    of Social Justice & Empowerment

    • Top Class Education
      Scheme for SC Students
  • Ministry
    of Labour & Employment

    • Financial Assistance
      for Education of the Wards of Beedi/Cine/IOMC/LSDM Workers – Post-Matric
    • Financial Assistance
      for Education of the Wards of Beedi/Cine/IOMC/LSDM Workers – Pre-Matric
    • Aam Aadmi Bima Yojna
      Scholarship for Andhra Pradesh
  • Ministry
    of Tribal Affairs

    • National Fellowship
      and Scholarship for Higher Education of ST Students – Scholarship (Formally Top
      Class Education for Schedule Tribe Students) – only for scholarships
  • Department
    of School Education & Literacy

    • National Scheme of
      Incentive to Girls for Secondary Education(NSIGSE)
    • National Means Cum
      Merit Scholarship
  • Department
    of Higher Education

    • CENTRAL SECTOR
      SCHEME OF SCHOLARSHIPS FOR COLLEGE AND UNIVERSITY STUDENTS
  • WARB,
    Ministry of Home Affairs

    • Prime Minister’s
      Scholarship Scheme For Central Armed Police Forces And Assam Rifles
    • PRIME MINISTER’S
      SCHOLARSHIP SCHEME FOR WARDS OF STATES/UTs POLICE PERSONNEL MARTYRED DURING
      TERROR/NAXAL ATTACKS
  • RPF/RPSF,
    Ministry of Railway

    • Prime Minister’s
      Scholarship Scheme For RPF/RPSF

PFMS Scholarship 2020

UGC- Schemes (University Grant Commission)

  • ISHAN UDAY – Special Scholarship Scheme For North Eastern Region
  • PG INDIRA GANDHI SCHOLARSHIP FOR SINGLE GIRL CHILD
  • PG SCHOLARSHIP FOR UNIVERSITY RANK HOLDERS(Ist and IInd RANK HOLDERS)
  • The PG SCHOLARSHIP SCHEME FOR SC ST STUDENTS FOR PURSUING PROFESSIONAL COURSES

State NSP Scholarship Schemes

Assam national scholarship portal

  • PRE-MATRIC
    SCHOLARSHIP TO THE CHILDREN OF THOSE ENGAGED IN OCCUPATIONS INVOLVING CLEANING
    AND PRONE TO HEALTH HAZARDS – ASSAM

    • PRE-MATRIC
      SCHOLARSHIP FOR SC STUDENTS (CLASS IX AND X) – ASSAM
    • POST MATRIC
      SCHOLARSHIP FOR SC STUDENTS – ASSAM
    • PRE MATRIC
      SCHOLARSHIP TO OBC STUDENTS –ASSAM
    • PRE-MATRIC
      SCHOLARSHIP TO ST STUDENTS –ASSAM
    • PRE MATRIC
      SCHOLARSHIP TO ST STUDENTS (CLASS IX AND X) – ASSAM
    • POST MATRIC
      SCHOLARSHIP TO OBC STUDENTS – ASSAM
    • POST MATRIC
      SCHOLARSHIP TO ST STUDENTS – ASSAM

Chandigarh national scholarship portal

  • POST MATRIC
    SCHOLARSHIP FOR SC STUDENTS-CHANDIGARH

    • POST MATRIC SCHOLARSHIP
      SCHEME FOR TRANSGENDER STUDENTS-CHANDIGARH
    • POST MATRIC
      SCHOLARSHIP SCHEME FOR OBC STUDENTS-CHANDIGARH
    • DR.AMBEDKAR POST
      MATRIC SCHOLARSHIP FOR ECONOMICALLY BACKWARD CLASS STUDENTS-CHANDIGARH
    • PRE-MATRIC
      SCHOLARSHIP SCHEME FOR SC STUDENTS OF CLASS IX AND X-CHANDIGARH

Bihar national scholarship portal

  • BC-EBC POST MATRIC
    SCHOLARSHIP-BIHAR

    • ST-POST MATRIC
      SCHOLARSHIP –BIHAR
    • SC POST-MATRIC
      SCHOLARSHIP -BIHAR

Uttarakhand national scholarship portal

  • Pre-Matric
    Scholarship Scheme for Minority (100 percent State Sector)-Uttarakhand

    • Post Matric
      Scholarship for EBC Students-Uttarakhand
    • Pre-Matric
      Disability Scholarship (State Sector)-Uttarakhand
    • Pre-Matric
      Scholarship for SC Students (State Sector)-Uttarakhand
    • Pre-Matric
      Scholarship for ST Students (State Sector)-Uttarakhand
    • Pre-Matric
      Scholarship for OBC Students (State Sector 50% and Central Sector
      50%)-Uttarakhand
    • Pre-Matric
      Scholarship for SC Students (Center Sector)-Uttarakhand
    • Pre-Matric
      Scholarship for ST Students (Center Sector)-Uttarakhand
    • Post-Matric
      Scholarship for ST Students-Uttarakhand
    • Post-Matric
      Scholarship for SC Students-Uttarakhand
    • Post-Matric
      Scholarship for OBC Students-Uttarakhand

Tripura national scholarship portal 

  • DR.AMBEDKAR POST
    MATRIC SCHOLARSHIP FOR ECONOMICALLY BACKWARD CLASSES (EBC)(SECONDARY
    EDUCATION)-TRIPURA

    • PRE-MATRIC ST
      SCHOLARSHIP SCHEMES
    • POST-MATRIC ST SCHOLARSHIP
      SCHEMES
    • POST-MATRIC
      SCHOLARSHIP FOR SC STUDENTS TRIPURA
    • POST MATRIC
      SCHOLARSHIP FOR OBC STUDENTS TRIPURA
    • Dr. B.R. AMBEDKAR
      POST MATRIC SCHOLARSHIP FOR ECONOMICALLY BACKWARD CLASSES (EBC). – TRIPURA
    • NEC Merit
      Scholarship Tripura
    • PRE MATRIC SC CLEANING
      AND HEALTH HAZARD –TRIPURA
    • PRE MATRIC SC (CLASS
      IX AND X)-TRIPURA

Karnataka national scholarship portal

  • POST MATRIC
    SCHOLARSHIP(PMS) FOR ST STUDENTS – KARNATAKA

    • CENTRALLY SPONSORED
      SCHEME OF PRE-MATRIC(IX & X) SCHOLARSHIP FOR SCHEDULED TRIBE
      STUDENTS-KARNATAKA

Meghalaya national scholarship portal

  • UMBRELLA SCHEME FOR
    EDUCATION OF ST CHILDREN – PRE-MATRIC SCHOLARSHIP (CLASS IX & X) FOR ST
    STUDENTS – MEGHALAYA

    • UMBRELLA SCHEME FOR
      EDUCATION OF ST CHILDREN – POST-MATRIC SCHOLARSHIP (PMS) FOR ST STUDENTS –
      MEGHALAYA

Arunachal Pradesh national scholarship portal

  • Umbrella Scheme for Education
    of ST Students-Pre Matric Scholarship (Class IX & X) for ST Students
    Arunachal Pradesh

    • Umbrella Scheme for
      Education of ST Children -Post Matric Scholarship (PMS) for ST Students
      Arunachal Pradesh
    • Scheme for Award of
      Stipend to the schedule tribe students of Arunachal Pradesh

Jammu Kashmir national scholarship portal

  • POST MATRIC
    SCHOLARSHIP TO ST STUDENTS -JAMMU AND KASHMIR

Dadra and Nagar Haveli national scholarship portal

  • PRE MATRIC
    SCHOLARSHIP TO OBC STUDENTS-DADRA NAGAR HAVELI

    • PRE MATRIC
      SCHOLARSHIP TO SC STUDENTS-DADRA NAGAR HAVELI
    • PRE MATRIC SCHOLARSHIP
      TO ST STUDENTS-DADRA NAGAR HAVELI

Himachal Pradesh national scholarship portal

  • CENTRALLY SPONSORED
    POST MATRIC SCHOLARSHIP SCHEME FOR SC STUDENTS-HIMACHAL PRADESH

    • CENTRALLY SPONSORED
      POST MATRIC SCHOLARSHIP SCHEME FOR ST STUDENTS-HIMACHAL PRADESH
    • CENTRALLY SPONSORED
      POST MATRIC SCHOLARSHIP SCHEME FOR OBC STUDENTS-HIMACHAL PRADESH
    • CENTRALLY SPONSORED
      PRE MATRIC SCHOLARSHIP SCHEME FOR ST STUDENTS-HIMACHAL PRADESH
    • CENTRALLY SPONSORED
      PRE MATRIC SCHOLARSHIP SCHEME FOR SC STUDENTS-HIMACHAL PRADESH
    • CENTRALLY SPONSORED
      PRE MATRIC SCHOLARSHIP SCHEME FOR OBC STUDENTS-HIMACHAL PRADESH
    • DR.AMBEDKAR POST
      MATRIC SCHOLARSHIP FOR ECONOMICALLY BACKWARD CLASS STUDENTS-HIMACHAL PRADESH
    • MUKHYA MANTRI
      PROTSAHAN YOJANA-HIMACHAL PRADESH
    • MAHARISHI BALMIKI
      CHATRAVRITI YOJANA-HIMACHAL PRADESH
    • INTEGRATED RURAL
      DEVELOPMENT PROGRAM(IRDP)-HIMACHAL PRADESH
    • KALPANA CHAWLA
      CHATRAVRITI YOJANA-HIMACHAL PRADESH
    • INDIRA GANDHI
      UTKRISHT CHATRAVRITI YOJANA -HIMACHAL PRADESH
    • THAKUR SEN NEGI
      UTKRISHT CHATRAVRITI YOJANA -HIMACHAL PRADESH
    • SWAMI VIVEKANAND
      UTKRISHT CHARAVRITI YOJANA-HIMACHAL PRADESH
    • DR.AMBEDKAR MEDHAVI
      CHATRAVRITI YOJANA FOR SC STUDENTS-HIMACHAL PRADESH
    • DR.AMBEDKAR MEDHAVI
      CHATRAVRITI YOJANA FOR OBC STUDENTS-HIMACHAL PRADESH
    • begum hazrat mahal national scholarship

Manipur national scholarship portal

  • Pre-Matric
    Scholarship for ST students (For Class IX and X)-Manipur

    • Post Matric
      Scholarship for ST students-Manipur

Procedure to Check Eligibility at NSP 2.0

Any applicants who want to apply
for scholarship under NSP have to check there eligibility by follow few easy
steps:

  • To check eligibility you need to go to the national scholarship portal
  • From home page of the website you need to go “services” option
  • Click “scheme eligibility from drop-down options
  • Enter the details such as Domicile State/UT, Course Level, Religion, Caste/Community Category, Gender, Parent Annual Income, Whether Disabled and captcha code
  • Click “check eligibility” option national scholarship portal eligibility

Documents Required

  • Aadhar Card
  • Bank
    account Passbook.
  • Caste
    Certificate if you belong to special category.
  • Income
    certificate as per your scholarship type.
  • Mobile
    Number
  • Passport
    Size Photograph
  • Previous
    Year Education Qualification certificate.
  • Self-declaration
    certificate.

Registration Procedure of National Scholarship Portal

First Step Registration

national scholarship shaladarpan national scholarship portal education portal
  • Read the instructions appears on the screen, tick the checkbox and click “continue” option
  • Enter the details as asked on the screen such as name, date of birth, mobile number, gender, email ID, bank details etc.
  • Enter the captcha code and click the “Register” option

Second Step Login

  • Log in through your “Student Registration ID”
  • Click on “Application Form” Icon
national scholarship shaladarpan national scholarship portal education portal
  • The application form will be displayed on the screen
  • Fill in the asked details i.e State of Domicile, Name of the student, Date of Birth, Community/ Category, Father’s Name, Aadhaar card Number, Mobile Number, Scholarship Category, Gender, Religion, Mother’s Name, Annual Family Income, Email ID etc.
national scholarship shaladarpan national scholarship portal education portal
  • Click on “Save & Continue”, next page appeared.
  • Upload the scanned copies of the documents.
  • Click on “Final Submission’’
  • Thus, Application is finally submitted.

Procedure to check Scheme Wise Scholarship Sanctioned List

Procedure to apply for Renewal

  • To check you need to go to the national scholarship portal
  • From the home page of the website you need to click “Login”
national scholarship shaladarpan national scholarship portal education portal
  • Now enter application ID, password and captcha appears on the screen
  • Click the “login” option and apply for renewal of the application

shaladarpan National Scholarship Portal – Apply Through its Mobile App

Considering the advent of mobile technology, the Government of India has launched its ‘National Scholarship Portal Mobile App’ in the year 2018 to make scholarship applications easier and more convenient for the students. The students can download and install the mobile app through the Google Play Store on their respective mobile devices.

Also, there is an availability of the NSP mobile app in the ‘UMANG’ app launched by the government earlier. So, if you already have the UMANG app installed on your mobile devices, you can start applying for the scholarships too by registering at NSP mobile app. The app covers end to end services of the National Scholarship Portal. You can not only get access to NSP scholarships 2019-20 but also apply for them in just a few simple steps.

FAQ’s On National Scholarship Portal 2019 to 2020

Question 1.
Who are eligible to apply for Scholarship Schemes?

Answer:
Students fulfilling the Scheme guidelines of various Ministries are eligible to apply for these scholarships. These are available on the National Scholarship Portal Home Page.

Question 2.
How to apply online for scholarship?

Answer:
In order to apply online, please visit the website through URL www.scholarships.gov.in

Question 3.
How to submit the online application? Should I need the user id and password to apply for a scholarship?

Answer:
Applying procedures for Scholarship Schemes for both Fresh and Renewal are given below:

  • New Registration: Student has to Click on the option “Student Login”, on the home page of the National Scholarships Portal. Fill up the application as per the instructions are given by the system then click on the Save button. After saving, the student will get a “Temporary ID”. The system will instruct the applicant to submit his/her Temporary ID and date of birth to fill subsequent details. Once registration is complete on the click of the submit button, a Permanent Registration ID is generated which can be used for Renewal and tracking the status of the application.
  • Renewal: Renewal Students have to apply with their Application Id and Date of Birth which they registered in the previous year. Students can also use Forgot Application ID to retrieve their ID. Only those students would be able to Renew who had actually got the scholarship payments last year from NSP 1.0.

Question 4.
How to check the status of my application?

Answer:
Students can check the status of Online Application by submitting his/her Permanent id and Date Of Birth and open the link “Check your Status”.

Question 5.
Who can apply for NSP Scholarships?

Answer:
All NSP scholarships are being offered by different department functioning under the Government of India. Thus, the eligibility criteria for each NSP scholarship may vary. Please check individual scholarships to know their National Scholarship Portal NSP Eligibility criteria.

Question 6.
what is the last date of national scholarship portal?

Answer:
District/ State / Ministry level Verification dates for Central sector schemes for the State of Jammu and Kashmir is open till 29th Feb 2020.

National Scholarship Portal Contact Details punjab scholarship

If you come across any technical problem while applying for any scholarship or registering with the NSP, you can contact its dedicated help desk on phone number 0120-6619540 or through email at [email protected] Furthermore, the portal also has a separate complaints section for the benefit of users with the help of which you can register your respective complaints online and track its status too.

National Scholarship Portal Helpline Number – 0120-6619540

You can also find more Scholarship Articles for 12th passed, 10th passed Students and many more.

Procedure to Search Institute/School/ITI

education portal education portal education portal education portal education portal education portal education portal education portal education portal education portal education portal shaladarpan shaladarpan shaladarpan shaladarpan shaladarpan shaladarpan shaladarpan shaladarpan shaladarpan shaladarpan shaladarpan shaladarpan shaladarpan shaladarpan shaladarpan shaladarpan shaladarpan shaladarpan shaladarpan shaladarpan  shaladarpan shaladarpan shaladarpan shaladarpan  shaladarpan scholarship 2020 scholarship 2020 scholarship 2020 scholarship 2020 scholarship 2020 scholarship 2020

Scholarship NameScheme Closing DateDefective VerificationInstitute Verification
Assam
Pre-Matric Scholarship to Children of those Engaged in Uncleaned Occupation, Assam25th Jan 201910th Feb 201910th Feb 2019
Pre-Matric Scholarship for SC Students (Class 9 & 10) – Assam11th Feb 201921st Feb 201921st Feb 2019
Post-Matric Scholarship for SC Students – Assam11th Feb 201921st Feb 201921st Feb 2019
Pre-Matric Scholarship to OBC Students –  Assam20th Jan 201920th Feb 201920th Feb 2019
Pre-Matric Scholarship to ST Students – Assam20th Jan 201920th Feb 201920th Feb 2019
Pre-Matric Scholarship to ST Students (Class 9 & 10) – Assam20th Jan 201920th Feb 201920th Feb 2019
Post-Matric Scholarship to OBC Students – Assam20th Jan 201920th Feb 201920th Feb 2019
Post-Matric Scholarship to ST Students – Assam20th Jan 201920th Feb 201920th Feb 2019
Chandigarh
Post-Matric Scholarship for SC Students – Chandigarh19th Feb 201925th Feb 201925th Feb 2019
Post-Matric Scholarship Scheme for Transgender Students – Chandigarh31st Dec 201910th Jan 201910th Jan 2019
Post-Matric Scholarship Scheme for OBC Students – Chandigarh20th Jan 201925th Jan 201925th Jan 2019
Dr. Ambedkar Post-Matric Scholarship for EBC Students – Chandigarh20th Jan 201925th Jan 201925th Jan 2019
Pre-Matric Scholarship Scheme for SC Students of Class 9 and 10 – Chandigarh15th Jan 201920th Jan 201920th Jan 2019
Bihar
Post-Matric Scholarship (PMS) for BC/EBC Students15th Mar 201931st May 201931st May 2019
Post-Matric Scholarship (PMS) for ST Students15th Mar 201931st May 201931st May 2019
Post-Matric Scholarship (PMS) for SC Students25th Mar 201931st May 201931st May 2019
Uttarakhand
Pre-Matric Scholarship Scheme for Minority (100 percent State Sector) -Uttarakhand28th Feb 201915th Mar 201915th Mar 2019
Post Matric Scholarship for EBC Students – Uttarakhand20th Jan 201921st Jan 201921st Jan 2019
Pre-Matric Disability Scholarship (State Sector) – Uttarakhand20th Jan 201921st Jan 201921st Jan 2019
Pre-Matric Scholarship for SC Students (State Sector) – Uttarakhand20th Jan 201921st Jan 201921st Jan 2019
Pre-Matric Scholarship for ST Students (State Sector) – Uttarakhand20th Jan 201921st Jan 201921st Jan 2019
Pre-Matric Scholarship for OBC Students (State Sector 50% and Central Sector 50%) – Uttarakhand20th Jan 201921st Jan 201921st Jan 2019
Pre-Matric Scholarship for SC Students (Center Sector) – Uttarakhand20th Jan 201921st Jan 201921st Jan 2019
Pre-Matric Scholarship for ST Students (Center Sector) – Uttarakhand20th Jan 201921st Jan 201921st Jan 2019
Post-Matric Scholarship for ST Students – Uttarakhand20th Jan 201921st Jan 201921st Jan 2019
Post-Matric Scholarship for SC Students – Uttarakhand20th Jan 201921st Jan 201921st Jan 2019
Post-Matric Scholarship for OBC Students – Uttarakhand20th Jan 201921st Jan 201921st Jan 2019
Tripura
DR.Ambedkar Post Matric Scholarship For Economically Backward Classes (EBC) (Secondary Education) – Tripura31st Dec 20195th Jan 20195th Jan 2019
Pre-Matric ST Scholarship Schemes31st Dec 20194th Feb 20194th Feb 2019
Post-Matric ST Scholarship Schemes31st Dec 20194th Feb 20194th Feb 2019
Post-Matric Scholarship for SC Students31st Dec 201915th Feb 201915th Feb 2019
Post-Matric Scholarship for OBC Students31st Dec 20195th Feb 20195th Feb 2019
Dr. B.R. Ambedkar Post Matric Scholarship for Economically Backward Classes (EBC)12th Dec 20197th March 20197th March 2019
NEC Merit Scholarship Tripura31st Jan 201931st Jan 201931st Jan 2019
Karnataka
Post-Matric Scholarship (PMS) for ST Students10th Feb 201912th Feb 201912th Feb 2019
Centrally Sponsored Scheme for Pre-Matric (9 & 10) Scholarship for ST StudentsOpening SoonNANA
Meghalaya
Umbrella Scheme for Education of ST Children – Pre-Matric Scholarship (Class 9 and 10) for ST Students28th Feb 201929th March 201929th March 2019
Umbrella Scheme for Education of ST Children – Post-Matric Scholarship (PMS) for ST Students28th Feb 201929th March 201929th March 2019
Arunachal Pradesh
Umbrella Scholarship Scheme for Education of ST Students-Pre-Matric Scholarship (Class IX & X) for ST Students31st Dec 201831st May 201931st May 2019
Umbrella Scheme for Education of ST Children – Post Matric Scholarship (PMS) for ST Students Arunachal Pradesh31st Dec 201831st May 201931st May 2019
Scheme for Award of Stipend to the schedule tribe students of Arunachal Pradesh31st Dec 201912th Feb 201912th Feb 2019
Jammu And Kashmir
Post-Matric scholarship To ST Students – Jammu And Kashmir31st Oct 201930th Nov 201930th Nov 2019
Dadar and Nagar Haveli
Pre Matric Scholarship To OBC Students – Dadar and Nagar Haveli15th Oct 201931st Oct 201931st Oct 2019
Pre Matric Scholarship To SC Students – Dadar and Nagar Haveli15th Oct 201931st Oct 201931st Oct 2019
Pre Matric Scholarship To ST Students – Dadar and Nagar Haveli15th Oct 201931st Oct 201931st Oct 2019

Click Here More Information

National Scholarship Portal Helpline Number – 0120-6619540

You can also find more Scholarship Articles for 12th passed, 10th passed Students and many more.

Who are eligible to apply for Scholarship Schemes?

Students fulfilling the Scheme guidelines of various Ministries are eligible to apply for these scholarships. These are available on the National Scholarship Portal Home Page. shaladarpan
 

Continue Reading

ALL STATET CSC SERVICE

CSC DIGITAL SEVA PORTAL ALL CONNECT LINK

Published

on

By

CSC DIGITAL SEVA PORTAL ALL CONNECT LINK

इस पोस्ट में क्या है ?

|| csc digital seva portal , DIGITAL SEVA PORTAL , CSC DIGITAL SEVA PORTAL ALL CONNECT LINK ,|| DIGIPAY, SBI BC LOGIN, ECONOMIC CENSUS PORTAL CSC BANKING PORTAL LOGIN CSC REGISTRATION 2020 pmjay csc csc vle login

दोस्तो हमने यहां आपको सीएससी के अंतर्गत कार्य करने वाली कुछ सर्विस और उसका डायरेक्ट लिंक दिया है तो आप बिना कहीं भटके अपने मनचाहे सर्विस का आनंद एक ही जगह से ले सकते हैं । यहां पर सीएससी की हर सर्विस और उसका डायरेक्ट लिंक मिलता रहेगा यहां पर भविष्य में लिंक भी अपडेट किए जा सकते हैं । DIGIPAY

1 .CSC DIGITAL SEVA PORTAL LOGINCLICK HERE
2.INSURANCE SERVICE WITHOUT RAP PASS REGISTERCLICK HERE
3.CSC AYUSHMAN BHARAT PORTAL LOGINCLICK HERE
4.CSC ECONOMIC CENSUS PORTAL LOGINCLICK HERE
5.CSC BANKING PORTAL LOGINCLICK HERE
6.CSC DISTRICT MANAGER CONTACT LISTCLICK HERE
7.CSC LOCATORCLICK HERE
8.CSC VOTER ID CARD PRINT SERVICE REGISTRATIONCLICK HERE
9.CSC IRCTC TICKET BOOKINGCLICK HERE
10.

CSC PROFILE UPDATE

CLICK HERE
SRNSERVICE NAMEPORTAL LINK
9Moter Vehicle Insurancehttps://digitalseva.csc.gov.in/services/insurance
10Third Party Insurancewww.digitalseva.csc.gov.in/services/insurance
11Aadhaar ATM DIGIPAYhttps://digipay.csccloud.in/
12Aadhaar Printhttps://registration.csc.gov.in/eaadhaarprint/
13Aadhaar Correctionhttp://cscuid.in/
14Ration Cardhttps://fcs.up.gov.in/
15Iffco Khaadhttp://52.221.162.191/cscecomm/multibrand/vlelogin.php
16PM Kisan Yojanahttps://www.pmkisan.gov.in/
17Kisan Credit Card Yojanahttps://eseva.csccloud.in/Kcc/Default.Aspx
18PMSYM Shram Yogi Mandhanhttps://maandhan.in/
19PMJAY Ayushman Bharathttps://pmjay.csccloud.in/
20CSC Tshirt cap Orderwww.cscvletshirt.in
21CSC Diginame Website Buildinghttps://diginame.in/
21.PM KISAN BANK ACCOUNT UPDATE OFFLINE FORMCLICK HERE
22ALL STATE SHG GROUP LIST SHG ID CLICK HERE
22CSC MAANDHAN PORTAL (PMSYM,NPS,PMKMY)Maandhan Pension for allCLICK HERE
23 RAP EXAM MODULES hindi and english download CLICK HERE
24 सी.एस.सी. बिहार टीम के सभी अधिकरियों का संपर्क लिस्टCLICK HERE
25 सी.एस.सी. शुभलाभ एवं खाता प्लान और एन.पी.एस. सर्विसेज FORM (BIHAR)CLICK HERE
26CSC SBI BC LOGIN ( सीएससी के माध्यम से स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया में लॉग इन करे )CLICK HERE
27DIGIPAY-ISSU SOLV LINL ( DIGIPAY में अगर आपको है समस्या तो यहाँ से करे दूर )CLICK HERE
28 CSC Mobile App Digital Seva – CSC E-Governance CLICK HERE
29CSC Bharat Gas Supply centeres launched in India CLICK HERE
30 

महिला और बाल विकास उत्तर प्रदेश
(State of Women and Child Development)

 

CLICK HERE

CSC All Service Link

Assam Municipal SevicesClick Here
Atal Pension YojanaClick Here
Ayushman Bharat SchemeClick Here
Basic Computer CourseClick Here
Birth And Death ApplicationClick Here
Board Of School Education Bhiwani-1Click Here
CSC Academy On-Boarding FormClick Here
CSC Insurance KhataClick Here
CSC Selfpaid CourseClick Here
Chhattisgarh Election Card PrintClick Here
Char Dham Yatra (Uttarakhand)Click Here
DBT Farmer Registration BiharClick Here
Cyber Security Professional Basic Online CourseClick Here
E-Municipality Citizen ServicesClick Here
Electricity Bill CollectionClick Here
Ex-Serviceman Welfare Card Registration.Click Here
Future Generali Personal AccidentalClick Here
HDFC ERGO Motor Third Party POSClick Here
HDFC Fast-Tag ServiceClick Here
Gurgaon Municipal Corporation ServicesClick Here
Haryana Agriculture ServicesClick Here
Online CSC LoginClick Here
Kisan KCC YojanaClick Here
E-PAN Card ServicesClick Here
PAN Card E-KYC ServicesClick Here
Registration For LPG Distribution PointClick Here
Gas ConnectionClick Here
Banking/Bank MitraClick Here
Voter Card Print ServiceClick Here
Arunachal Pradesh E-DistrictClick Here

Digital Seva Portal Services

  1. Digital Seva Portal CSC
  2. CSC Insurance Services
  3. Loan Services CSC
  4. CSC Economic Census Services
  5. CSC Banking Portal / Bank BC
  6. District Manager Mobile Number
  7. CSC Locator
  8. Vle CSC Profile Update
  9. CSC Certificate Download

UIDAI Aadhaar Services

  1. New Aadhaar Registration (State and District Office Only)
  2. Aadhaar Update & Correction
  3. Print Aadhaar
  4. Mobile Number Update
  5. Address change
  6. Email Update

Agriculture Services

  1. Pm Kisan New Farmer Registration
  2. CSC Pm Kisan Correction Edit Aadhaar Card Details
  3. PM Kisan Beneficiary Status
  4. Pm Kisan Farmer List
  5. CSC Pm Kisan Bank Account Update Form Download
  6. Apply CSC Center Online 2020

State Govt Services

  1. Bihar Sochalaya Offline Form
  2. Lohiya Swachh Bohar Abhiyan (LSBA)
  3. Bihar Lok Shikayat Niwaran Adhikari adhiniyam
  4. Mahatma Gandhi Seva Kendra Pariyojana
  5. All-State SHG List with SHG ID

CSC Banking Services

  1. CSC Digipay Aadhaar Atm Latest Version
  2. Maandhaan Portal CSC
  3. PMSYM
  4. NPS
  5. PMKMY
  6. Rap Exam Modules Hindi and English Download
  7. CSC Subhlabh Khata Plan and NPS Services
  8. Aadhaar UCL Registration 2020
  9. CSC ICICI Bank BC Registration Process
  10. CSC Bank BC Registration Process
  11. New Account Opening
  12. Car Loan
  13. Credit Card
  14. Tractor Loan
  15. HDFC Bank Bc
  16. SBI Bank BC
  17. ICICI Bank Bc
  18. Axix Bank Bc

Business To Customer Services CSC

  1. Mobile Recharge
  2. D2H Recharge
  3. Mobile Bill Payment
  4. Csc Registration Status

Financial Inclusion Services

  1. CSC Grameen E Store
  2. Digital Finance Inclusion, Awareness & Access
  3. CSC Vle Bazaar – Rural E-Commerce Venture
  4. Skill Development
  5. CSC as A GST Suvidha Provider
  6. Banking – Rd , Fd , Money Transfer, Ekyc
  7. Insurance Services
  8. Pension Services
  9. Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana (PMFBY)

CSC Education Services – Csc Registration Status

  1. CSC Academy
  2. NDLM
  3. Cybergram Yojana
  4. Nabard Financial Literacy programme
  5. Legal Literacy progrrame
  6. Nielit facilation Center
  7. CSC Topper Service
  8. CSC Olympiad
  9. Skill Center
  10. CSC BCC Course
  11. Learn English
  12. Tally Certified Programme
  13. tally kaushal Praman Patra
  14. Introduction to GST

Health Services

  1. Tele Medicine – Tele Health Consultations
  2. Pradhan mantri Jan Aushadhi Store Scheme
  3. CSC Diagnostic Services
  4. 3 Nehtra Kits
  5. Tele-Medicine Remote Diagnostic Kit- Control H
  6. Thyrocare
  7. Jiva Ayurveda Scheme
  8. Health Homeo
  9. Csc Registration Status

Digital Services / CSC Services /csc.gov.in

CSC यानी Digital seva portal जो CSC E-Governance India Private Limited के द्वारा चलाया जाता है ।

इसके आधिकारिक वेबसाइट csc.gov.in के द्वारा पूरे भारत में बहुत सारे ऑनलाइन के काम किए जाते हैं ।

SCHEME NAMECSC DIGITAL SEVA PORTAL
LAUNCHED BYCSC E-GOVERNANCE INDIA PRIVATE LIMITED
CSC REGISTRATIONOPEN WITH TEC CERTIFICATE NUMBER
OFFICIAL WEBSITEhttps://www.csc.gov.in/
SERVICESALL B2C,G2C,B2B SERVICES
YEAR OF APPROVAL2006
CSC CERTIFICATE DOWNLOADCLICK HERE
CSC VLE REGISTRATION STATUS CHECKCLICK HERE
CSC VLE YOUTUBE CHANNELTECH GUPTA

CSC digital seva portal ID , CSC registration process , CSC new registration 2020

अगर आप 2020 में CSC new registration की प्रक्रिया जानना चाहते हैं और आप अपनी खुद की Digital Service Portal ID प्राप्त करना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही पोस्ट को पढ़ रहे हैं ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के बाद मैं 100% की गारंटी देता हूं कि आप CSC New registration process 2020 के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर लोगे और आप अपनी खुद की Digital Service Portal ID भी प्राप्त कर लोगे ।

चुकी मैं खुद एक कॉमन सर्विस सेंटर संचालक हूं तो मैं आपको पूरी तरह से सही और सटीक तरीका CSC New Registration Process का बता सकता हूं ।

 

Digital Services / CSC Services /csc.gov.in

CSC यानी Digital seva portal जो CSC E-Governance India Private Limited के द्वारा चलाया जाता है ।

इसके आधिकारिक वेबसाइट csc.gov.in के द्वारा पूरे भारत में बहुत सारे ऑनलाइन के काम किए जाते हैं ।

CSC एक ऐसी संस्था बन चुकी है जिसके द्वारा भारत के बेरोजगार युवकों को रोजगार के साथ खुद का बिजनेस करने का अवसर भी प्रदान किया जा रहा है ।

CSC के तहत आप अपने गांव में रहकर अपने परिवार के साथ रहकर खुद का एक Business कर सकते हैं जिससे आप अच्छी कमाई कर सकते हैं ।

चलिए जानते हैं CSC के तहत क्या-क्या किया जा सकता है ,और CSC new registration process क्या है ?

CSC Services /digital seva portal services /csc.gov.in service list

अभी हम आपको CSC और इसकी सेवा के बारे में बता रहे हैं इस पोस्ट को अंत तक आप पढ़ना तो आपको CSC new registration Process भी पता चल जाएगा ।

क्योंकि हम इस बात में विश्वास रखते हैं कि आप जिस भी सर्विस का उपयोग करना चाहते हैं उस संस्था और उसकी हर सेवा के बारे में आपको थोड़ी बहुत जानकारी होनी चाहिए ।

चलिए आगे बढ़ते हैं और जानते हैं CSC और CSC Services के बारे में ।

Digital service / CSC services

services provided by common service centres (CSC services )

वैसे तो कॉमन सर्विस सेंटर के द्वारा बहुत सारी सुविधाएं प्रदान की जाती है जिसमें से कुछ है ।

  • ➡ G2C(Government To Consumer)
  • ➡ B2C (Business To Consumer)
  • ➡ B2B (Business To Business )

नोट :- ऊपर बताई गई (G2C ,B2C ,B2B) तो केवल शाखाएं हैं इन शाखाओं के अंतर्गत बहुत सारी सुविधाएं हैं ।

  • वैसे बात की जाए तो कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से 300 से भी अधिक सुविधाएं प्रदान की जाती है ।
  • अभी आप सेवाओं के बारे में जानो आगे हम आपको CSC new registration की भी प्रक्रिया बताने वाले हैं ।
  • Csc id लेना चाहते हो ना? अगर “हां” तो इस आर्टिकल को आगे पढ़ते चले ।

list of services provided by common service centre /कॉमन सर्विस सेंटर के द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं की सूची ।

1. Government To Consumer (G2C)

इस शाखा के अंतर्गत Common Service Center के माध्यम से बहुत सारी सुविधाएं दी जाती है जिनमें कुछ प्रमुख हैं ।

Birth death certificate, property tax registration, Bus pass ,train ticket, passport ,licences ,permit, subsidy , Etc

इस प्रकार की सेवाओं को Government to Consumer के अंतर्गत Common Service Center के माध्यम से दिया जाता है ।

चलिए इसकी सर्विस को थोड़ा और विस्तार में जानते हैं ।

2. BUSINESS TO CUSTOMER (B2C)

list of services provided by CSC in category of business to customer

CSC के द्वारा Business to customer के क्षेत्र में दी जाने वाली सुविधाएं ।

  • ➡ online English spoken course
  • ➡ IRCTC ,Rail Ticket Booking, Bus Ticket Booking,Hotel Booking
  • ➡ E-Commerce sales
  • ➡ agriculture services
  • ➡ e learning courses
  • ➡ PMKVY courses
  • ➡ tele entrepreneur course
  • ➡ telelaw services
  • ➡ finance services
  • ➡ Digipay
  • ➡ loan services
  • ➡ banking services

Note :- और भी बहुत सारी सुविधाएं हैं जो इस शाखा के अंतर्गत दी जाती हैं तो जब आप Common service center id प्राप्त कर लेंगे तब जाकर आप इन सुविधाओं का भी लाभ उठा पाएंगे ।

3 . Business To Business (B2B)

इस शाखा के अंतर्गत कुछ सर्विसेस दी जाती हैं जो निम्नलिखित हैं ।

Marketing Research, Rural BPO (Data collection digitalization of data ) ,Etc

4. education services also given by common service centre .

CSC के द्वारा बहुत सारी Education Services भी दी जाती है जिसके तहत Self development course के साथ English spoken course और Personality Development Course भी शामिल है ।

इतनी सारी सुविधाएं हैं जो आपको Common Service Center मिलने के बाद Digital seva portal के माध्यम से प्रदान की जाती है ।

आगे हम जानेंगे CSC New Registration Process के बारे में लेकिन उससे पहले जानते हैं की सीएससी लेने के लिए आपके पास क्या योग्यताएं और दस्तावेज होने चाहिए ।

घबराए नहीं CSC new registration process भी आपको बताई जाएगी ।

eligibility and requirements for starting a common service centre

Common Service Center खोलने के लिए जरूरत और दस्तावेज ।

यहां तक आप पढ़ रहे हैं तो जाहिर सी बात है आप Common Service Center लेना ही चाहते हैं और Common Service Center लेने के लिए आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेज और आवश्यकता को पूरा करना अनिवार्य है चलिए जानते हैं इसके बारे में ।

सीएससी में शामिल होने के लिए पात्रता /eligibility to participate in CSC scheme

CSC स्कीम में शामिल होने के लिए और Digital seva portal की आईडी प्राप्त करने के लिए आपके पास निम्नलिखित पात्रता होनी चाहिए ।

  • ⏩ आवेदन केवल आप अपने ही ग्राम पंचायत के अंतर्गत कर सकते हैं ।
  • ⏩ Age

common service centre New registration , Digital Seva Portal ID प्राप्त करने के लिए आपकी उम्र कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए ।

⏩ qualifications /शैक्षणिक योग्यता

  • Csc id प्राप्त करने के लिए आप की शैक्षणिक योग्यता कम से कम मैट्रिक पास होनी चाहिए ।
  • यानी Common Service Center ID, Digital Seva Portal ID वैसे ही लोग प्राप्त कर पाएंगे जो दसवीं पास हो ।
  • कॉमन सर्विस सेंटर लेने के लिए और भी पात्रता की आवश्यकता है जो कुछ इस प्रकार से ।

???? आवेदक को अपने एरिया का लोकल भाषा पढ़ने और लिखने आना चाहिए ।
???? आवेदक के पास कंप्यूटर और इंग्लिश भाषा की सामान्य जानकारी मौजूद होनी चाहिए ।

infrastructure required for starting a common service centre /सामान्य सेवा केंद्र लेने के लिए आधारिक संरचना ।

CSC new registration के बारे में जानना आपके लिए जरूरी है लेकिन उससे पहले इन सभी बातों को जरूर जान लें कि CSC registration के वक्त आपके पास क्या मौजूद होना चाहिए ।
अगर आप इन सभी शर्तों को पूरा नहीं करते हैं तो csc registration करना भी आपके लिए सार्थक नहीं होगा ।

क्योंकि अगर आप CSC की मांग को पूरा नहीं करते हैं तो आपके एप्लीकेशन को रिजेक्ट कर दिया जाएगा और ना चाहते हुए भी आपको Digital Seva Portal ID नहीं मिल पाएगी ।

required CSC infrastructure /common service centre के लिए आवश्यक संरचना ।

✅ मकान यार रूम कम से कम 100 से 150 वर्ग फीट का होना चाहिए ।
✅ कम से कम दो कंप्यूटर 5 घंटे बैटरी बैकअप के साथ या फिर आप छोटा सा जनरेटर भी रख सकते हैं ।

कंप्यूटर में लाइसेंस ऑपरेटिंग सिस्टम जैसे कि Windows XP, Windows 7 , इससे ऊपर का कोई वर्जन मौजूद होना चाहिए ।

✅ दो प्रिंटर (inkjet + Dot matrix)
✅ hard disc कम से कम 120gb का
✅ डिजिटल कैमरा/वेबकैम
✅ Wired/Wireless/V-SAT Connectivity
✅ ब्लूटूथ /IRIS SCHANNER बैंकिंग सेवा के लिए ।
✅ बायोमैट्रिक डिवाइस (बैंकिंग सेवा ,Digipay,Ayushman bharat ,pmjay.cloud.in के लिए )
✅ CD/DVD Drive

नोट :- इन आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए आपका खर्च कम से कम 1 लाख से 1.5 लाख रुपए का आ जाएगा ।

CSC new registration process 2020

आपकी इंतजार यहां पर खत्म होती है पर अब बात करते हैं इस आर्टिकल के अहम बिंदु के ऊपर जो कि है CSC New registration process के बारे में ।

अगर आप ऊपर बताए गए सभी बातों को फॉलो करते हैं और जो आवश्यकता, हमने बताई है वह सभी आपके पास मौजूद होती है तब जाकर आप CSC New Registration कर सकते हैं ।

CSC new registration process 2020

आप लोगों के लिए एक छोटी सी बुरी खबर है कि 2020 में अगर आप CSC New Registration करने इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं तो आपको एक इधर मैसेज देखने को मिलता है जो कुछ इस प्रकार से है जैसा हमने नीचे दिखाया है ।????????

 

यानि कहने का अर्थ यह हुआ कि सीएससी अभी नया रजिस्ट्रेशन एक्सेप्ट नहीं कर रहा है ।

इसका कारण CSC के द्वारा यह बताया गया है कि उनको जितने भी Common service center operator (CSC VLE) की जरूरत थी हर एक पंचायतों में उसकी आवश्यकता पूरी हो गई है भविष्य में अगर CSC new registration आती है तो inform कर दिया जाएगा ।

नोट :- CSC New registration समय-समय पर चालू और बंद होता रहता है तो आप घबराएं नहीं अभी CSC registration बंद है लेकिन कुछ दिनों बाद या कुछ महीनों बाद इसे फिर से शुरू कर दिया जाएगा तो चलिए हम इसके रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया आपको बता देते हैं ।

CSC new registration online process /CSC VLE registration process 2020

csc registration ऐसे करना है CSC के लिए ऑनलाइन आवेदन

  • सबसे पहले आपको बीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जानी होगी
  • नीचे आपको APPLY के अंतर्गत  NEW VLE REGISTRATION का लिंक देखने को मिलेगा वहां पर आपको क्लिक करना है
  • अपना आधार कार्ड नंबर, नाम, दिया गया कैप्चा कोड SUBMIT करना होगा, फिर आपके आधार नंबर में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा, जो आपको वहां SUBMIT करना होगा
  • अब आपके सामने मेन रजिस्ट्रेशन फॉर्म आएगा जो आपको फिल करना होगा या फॉर्म आठ चरण में जाकर पूरी तरह से फिल होगी और आपका CSC के लिए आवेदन कंपलीट हो पाएगा |
  • फॉर्म में आपको PRESONAL DETAILS,RESIDENTAL DETAILS,KIOSK DETAILS,BANK DETAILS,DOCUMENT,INFRASTRUCTURE,,
  • TERMS ,REVIEW जैसे कॉलम देखने को मिलेंगे जिन्हें आपको बारी-बारी से फिल करना है और चेक करना है |
  • आप जहां पर भी अपना सेंटर खोलना चाहते हैं उसका आपको latitudes and longitudes भी Mentioned करना होता है |
  • यह सब होने के बाद आपको अपना फॉर्म Review करना है और फिर Submit करते ही आपका रजिस्ट्रेशन कंफर्म हो जाता है और आपका एप्लीकेशन Under Review चला जाता है |

रजिस्ट्रेशन प्रोसेस के लिए यहां पर आपको वीडियो भी दिया गया है जिसे आप देख सकते हो

csc registration होने के 30 से 45 दिनों के भीतर आपको डिजिटल सेवा पोर्टल की आईडी ई-मेल पर CSC के द्वारा मेल कर दी जाती है फिर आप सीएससी को बड़े ही आसानी से उपयोग में ले पाते हो |

Csc registration status check

जब आपका CSC New Registration हो जाता है तो आपको एक Application Reference Number दिया जाता है जिस नंबर की बदौलत आप अपने Csc registration status को चेक कर सकते हैं ।

how to check CSC registration status /CSC registration status कैसे चेक करते हैं ?

  • CSC registration status check करने के लिए सबसे पहले आपको Register.csc.gov.in के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा । जाने के लिए यहां क्लिक करें ।↗
  • ➡ वेबसाइट पर जाते ही Apply ऑप्शन के अंतर्गत Status check के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ।
  • ➡ अब यहां पर आपको Check application status का ऑप्शन देखने को मिलेगा ।
  • CSC New Registration करते वक्त जो आपको Application Reference Number मिला था वह नंबर दर्ज करना होगा और दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज कर सबमिट करना होगा ।
  • ➡ सबमिट करते ही आपके सामने CSC registration status आ जाएगा ।

CSC Login /digital seva portal login /how to login CSC portal

CSC registration के बाद आपके ईमेल पर सीएससी के द्वारा Csc login id और Password भेजी जाती है ।

जब आपको यह Login id password मिल जाता है उसके बदौलत आप Login to CSC Digital Services Portal कर पाएंगे । csc vle login

csc Login Process

  • ➡ सबसे पहले digitalseva.csc.in की वेबसाइट पर जाएं ।
  • ➡ वेबसाइट पर जाते ही कुछ ऐसा इंटरफ़ेस आपको देखने को मिलेगा । ???????? सबसे ऊपर राइट साइड में लॉगिन का बटन देखने को मिलेगा ।
  • Digital service portal login पर क्लिक करें ।
  • log in पर क्लिक करते ही आपके सामने दो बॉक्स खुलकर आ जाएंगे जिसमें आपको अपनी Csc id and password दर्ज करनी होगी । जैसा यहां दिखाया गया है ।????????
  • user id password दर्ज करने के बाद sign in के बटन पर क्लिक करना होगा ।
  • ➡ sign in करते ही आपकी Csc login हो जाएगी और आपके सामने Dashboard खुलकर आ जाएगा जो कुछ इस प्रकार से दिखाई देगा ।????????
  • ➡ अब यहां पर आपको CSC के तहत दी जाने वाली सुविधा देखने को मिलेगी ।
    और आप जिस भी सुविधा का लाभ लेना चाहते हैं उसका प्रयोग CSC Digital Seva Portal के माध्यम से कर पाओगे ।

people also ask /सीएससी से संबंधित लोगों के द्वारा पूछे जाने वाले प्रश्न

⏩ how do I use CSC VLE ? / CSC login कैसे करते हैं ?

???? सबसे पहले digitalseva.csc.in पर जाएं ।
???? आपको जो Csc user id and password मिली है उसके बदौलत log in के बटन पर क्लिक कर Login करें ।

⏩ what is CSC wallet ? / Csc wallet क्या है ?

CSC के अंतर्गत जितनी भी सेवा की इस्तेमाल की जाती है और इन सेवा के इस्तेमाल के ऊपर जो भी भुगतान किया जाता है ।
इस भुगतान को सीएससी के अंतर्गत Csc wallet के माध्यम से किया जाता है और Wallet एक ऐसा थैला है जिसके अंतर्गत आवास्तविक मुद्रा को रखा जाता है ।

⏩ what is the benefit of CSC centre ? / CSC Centre के लाभ ?

CSC एक Single Window Service है जिसके तहत बहुत सारी सेवाएं दी जाती है ।
जैसे कि एजुकेशन के क्षेत्र में सेवा, बैंकिंग के क्षेत्र में सेवा, मुसिपालिटी सर्विसेज भी इसके अंतर्गत दी जाती है तो इससे बहुत सारी सुविधाओं और बहुत सारे लाभ लिए जा सकते हैं ।

⏩ how do I contact CSC customer care ? / CSC customer care से संपर्क कैसे करें ?

हेल्पलाइन नंबर :- 1800 121 3468
help desk email :- [email protected] /[email protected]

⏩ who can apply CSC ? / सीएससी के लिए कौन आवेदन कर सकता है ?

कोई भी भारतीय नागरिक जिसकी उम्र 18 वर्ष से अधिक हो जो दसवीं कक्षा पास हो और सीएससी की आवश्यकताओं को पूरा करता हो csc scheme के तहत अपना आवेदन कर सकता है । अधिक जानकारी आर्टिकल के ऊपर पढ़े ।

⏩ how can I apply for CSC registration online ? / CSC new registration online कैसे करते हैं ?

Csc registration online करने के लिए सबसे पहले आपको register.csc.gov.in की वेबसाइट पर जाना होगा और New VLE registration करना होगा जिसकी प्रक्रिया हमने विस्तार में आपको ऊपर बताई है ।

⏩ what are services provided by CSC ? सीएससी के द्वारा दी जाने वाली सुविधाएं ?

B2C ,G2C ,B2B इत्यादि जैसी 300 से भी अधिक सुविधाएं Common Service Center के माध्यम से दी जाती है जिसमें education की सुविधा ,Banking की सुविधा ,Finance की सुविधा इत्यादि भी शामिल है जिसके ऊपर पूरी लिस्ट हमने आपको आर्टिकल की शुरुआत में दी थी ।

⏩ how much does CSC cost ? / CSC लेने का क्या कीमत है ?

CSC की आईडी तो बिल्कुल फ्री में दी जाती है लेकिन इसकी आवश्यकता और आधारभूत संरचनाओं को पूरा करने के ऊपर आपका खर्च एक से डेढ़ लाख रुपए तक आएगा ।

हमने आपको आर्टिकल की शुरुआत में इसकी आधारभूत संरचनाएं और आवश्यकताओं की जानकारी दी है ।

CSC LOGIN csc portal CSC REGISTRATION 2020 pmjay csc digital seva CSC LOGIN csc portal CSC REGISTRATION 2020 pmjay csc digital seva CSC LOGIN csc portal CSC REGISTRATION 2020 pmjay csc digital seva CSC LOGIN csc portal CSC REGISTRATION 2020 pmjay csc digital seva CSC LOGIN csc portal CSC REGISTRATION 2020 pmjay csc digital seva CSC LOGIN csc portal CSC REGISTRATION 2020 pmjay csc digital seva CSC LOGIN csc portal CSC REGISTRATION 2020 pmjay csc digital seva CSC LOGIN csc portal CSC REGISTRATION 2020 pmjay csc digital seva CSC LOGIN csc portal CSC REGISTRATION 2020 pmjay csc digital seva CSC LOGIN csc portal CSC REGISTRATION 2020 pmjay csc digital seva CSC LOGIN csc portal CSC REGISTRATION 2020 pmjay csc digital seva CSC LOGIN csc portal CSC REGISTRATION 2020 pmjay csc digital seva CSC LOGIN csc portal CSC REGISTRATION 2020 pmjay csc digital seva  csc vle login csc vle login csc vle login csc vle login csc vle login csc vle login vcsc vle login csc vle login csc vle login csc vle login

नोट :- आज के इस 1 आर्टिकल में हमने आपको CSC से संबंधित बहुत सारी बातें बताई हैं जैसे कि । Csc, csc login, digital seva portal, CSC registration, digital Seva, CSC digital Seva, pmjay CSC cloud ,pmjay.csccloud.in, CSC certificate download, CSC registration status, digital India registration, digital Seva registration, Vle registration, CSC new registration process, CSC services list और भी बहुत कुछ ।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे लाइक और शेयर करना ना भूले ।
ऐसे ही आर्टिकल हम रोजाना अपनी वेबसाइट https://cscdigitalsevasolutions.com/ के माध्यम से देते हैं तो आप हमारी वेबसाइट को भी फॉलो जरूर करें

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…..

POSTED BY SANJIT GUPTA

 

CSC LOGIN csc portal CSC REGISTRATION 2020 pmjay csc digital seva

⏩ what is CSC wallet ? / Csc wallet क्या है ?

CSC के अंतर्गत जितनी भी सेवा की इस्तेमाल की जाती है और इन सेवा के इस्तेमाल के ऊपर जो भी भुगतान किया जाता है ।
इस भुगतान को सीएससी के अंतर्गत Csc wallet के माध्यम से किया जाता है और Wallet एक ऐसा थैला है जिसके अंतर्गत आवास्तविक मुद्रा को रखा जाता है ।

⏩ what is the benefit of CSC centre ? / CSC Centre के लाभ ?

CSC एक Single Window Service है जिसके तहत बहुत सारी सेवाएं दी जाती है ।
जैसे कि एजुकेशन के क्षेत्र में सेवा, बैंकिंग के क्षेत्र में सेवा, मुसिपालिटी सर्विसेज भी इसके अंतर्गत दी जाती है तो इससे बहुत सारी सुविधाओं और बहुत सारे लाभ लिए जा सकते हैं ।

⏩ how do I contact CSC customer care ? / CSC customer care से संपर्क कैसे करें ?

हेल्पलाइन नंबर :- 1800 121 3468
help desk email :- [email protected] /[email protected]

⏩ who can apply CSC ? / सीएससी के लिए कौन आवेदन कर सकता है ?

कोई भी भारतीय नागरिक जिसकी उम्र 18 वर्ष से अधिक हो जो दसवीं कक्षा पास हो और सीएससी की आवश्यकताओं को पूरा करता हो csc scheme के तहत अपना आवेदन कर सकता है । अधिक जानकारी आर्टिकल के ऊपर पढ़े ।

⏩ how can I apply for CSC registration online ? / CSC new registration online कैसे करते हैं ?

Csc registration online करने के लिए सबसे पहले आपको register.csc.gov.in की वेबसाइट पर जाना होगा और New VLE registration करना होगा जिसकी प्रक्रिया हमने विस्तार में आपको ऊपर बताई है ।

⏩ what are services provided by CSC ? सीएससी के द्वारा दी जाने वाली सुविधाएं ?

B2C ,G2C ,B2B इत्यादि जैसी 300 से भी अधिक सुविधाएं Common Service Center के माध्यम से दी जाती है जिसमें education की सुविधा ,Banking की सुविधा ,Finance की सुविधा इत्यादि भी शामिल है जिसके ऊपर पूरी लिस्ट हमने आपको आर्टिकल की शुरुआत में दी थी ।

⏩ how much does CSC cost ? / CSC लेने का क्या कीमत है ?

CSC की आईडी तो बिल्कुल फ्री में दी जाती है लेकिन इसकी आवश्यकता और आधारभूत संरचनाओं को पूरा करने के ऊपर आपका खर्च एक से डेढ़ लाख रुपए तक आएगा ।

Continue Reading

DIGITAL SEVA PORTAL

Pm Kisan FPO Yojana,किसान उत्पादक संगठन,किसान एफपीओ योजना ।

Published

on

By

Pm Kisan FPO Yojana ,किसान उत्पादक संगठन,किसान एफपीओ योजना ।

इस पोस्ट में क्या है ?

अगर आप किसान हैं और किसानी करते हैं तो मोदी सरकार के द्वारा Pm Kisan FPO Yojana की शुरुआत की गई है । आपके लिए किसान एफपीओ योजना काफी फायदेमंद हो सकता है । Pm Kisan FPO Yojana epfo claim epfo login

मोदी सरकार किसान और कृषि को आगे बढ़ाने के लिए अगले 5 साल में 5000 करोड़ रुपए खर्च करने जा रही है । जिसके लिए मोदी सरकार ने हाल ही में किसान उत्पादक संगठन या फिर कह लीजिए PM Kisan FPO Yojana की शुरुआत की है ।

Pm Kisan FPO Yojana epfo claim epfo login

एफपीओ क्या होता है ? | Pm Kisan FPO Yojana

एफपीओ यानी कि किसान उत्पादक संगठन (FPO – Farmer Producer Organisation ) किसानों का एक ऐसा समूह होता है जो कंपनी एक्ट के तहत रजिस्टर्ड होता है और कृषि उत्पादक कार्य को आगे बढ़ाता है ।

Pm Kisan FPO Yojana की शुरुआत माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा यूपी के चित्रकूट से कर दी गई है ।

सरकार अगले 5 साल में Pm Kisan FPO Yojana के ऊपर 5000 करोड़ रुपए खर्च करेगी ।

Pm Kisan FPO Yojana के तहत वही सारे फायदे दिए जाएंगे जो एक कंपनी को मिलते हैं लेकिन यह संगठन कॉपरेटिव पॉलिटिक्स से बिल्कुल अलग होंगे यानी इस कंपनी पर कॉपरेटिव एक्ट नहीं लागू होगा ।

क्या आप भी एक किसान हैं , क्या आपको भी Pm Kisan FPO Yojana का लाभ लेना है ?

अगर आप का भी जवाब “हां” हैं तो इस आर्टिकल को आगे पढ़ते जाएं ।

क्या है किसान एफपीओ योजना ? | Pm Kisan FPO Yojana क्या है ?

एफपीओ यानी कि कृषि उत्पादक संगठन (krishak utpadak company ) ऐसे किसानों का एक समूह है जो कृषि उत्पादक कार्य में लगा हो या कृषि से जुड़े व्यावसायिक गतिविधि को आगे बढ़ा रहा हो ।

किसान एफपीओ योजना के तहत ऐसे किसानों को अपना एक समूह बनाना होता है और समूह बनाने के बाद उसे कंपनी एक्ट में रजिस्टर्ड करवाना होता है ।

Pm Kisan FPO Yojana रजिस्टर्ड हो जाने के बाद आम किसानों को बहुत सारा फायदा मिलता है जो हम आगे चर्चा करेंगे ।

Benefits of PM Kisan FPO | किसान एफपीओ के लाभ

  • Kisan FPO लघु व सीमांत किसानों का एक ऐसा समूह होगा ,जिस से जुड़े किसानों को न सिर्फ अपनी उपज का बाजार मिलेगा, बल्कि उन्हें खाद, बीज, दबाएं और कृषि उपकरण आदि की खरीद करने में भी काफी आसानी होगी ।
  • Pm Kisan FPO बनाने के बाद किसानों को सेवाएं काफी सस्ती मिलेगी और बिचौलियों का काम भी खत्म हो जाएगा ।
  • एफपीओ सिस्टम के अंतर्गत किसानों को उनके उत्पादक के भाव अच्छे मिलते हैं और उन्हें सीधा एक मार्केट मिल जाता है ।
  • Kisan FPO संगठन बनाने के बाद कृषि क्षेत्र में किसानों की बीच एकजुटता आएगी और भविष्य में किसानों का शोषण नहीं किया जा सकेगा ।
  • किसानों के पैदावार या उनके उपज के एवज में उन्हें एक उचित मूल्य प्राप्त होगी ।
  • सरकार के द्वारा आने वाले 5 वर्षों के भीतर 10000 नए कृषि उत्पादक संगठन (Kisan FPO ) खोले जाएंगे ।
  • सरकार का प्लान 2019-20 से लेकर 2023-24 तक 10,000 नए कृषि उत्पादक संगठन (Pm Kisan FPO ) बनाना है ।

नोट :- और भी बहुत सारे फायदे हैं जो किसानों को Pm Kisan FPO Yojana के अंतर्गत दिए जाते हैं ।

Pm Kisan FPO बनाकर सरकार से पैसा लेने के लिए शर्तें ।

अगर आप किसानों की एक समूह है और अपना FPO बनाना चाहते हैं तो इसके लिए कुछ आवश्यक शर्ते होते हैं जो हम आपको नीचे विस्तार में बताएंगे ।

FPO बन जाने के बाद सरकार के द्वारा Kisan FPO को करोड़ों रुपए का आवंटन किया जाता है जिससे किसानों को मदद मिलती है ।

Kisan FPO के अंतर्गत रजिस्टर्ड किसानों को सरकार के द्वारा समय-समय पर वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है साथ ही इनके समस्याओं को भी सर्वोपरि रखा जाता है ।

Kisan FPO बनाकर पैसा लेने के लिए शर्त ।

1 मैदानी क्षेत्र के किसानों के लिए

अगर किसानों का समूह मैदानी क्षेत्र में काम कर रहा है तो इन्हें कम से कम 300 किसानों का एक समूह बनाना होगा ।

अगर किसान 10 बोर्ड मेंबर बनाते हैं तो एक बोर्ड मेंबर पर कम से कम 30 किसान के समूह होने चाहिए ।

Pm Kisan FPO Yojana मैदानी क्षेत्र के लिए पहले यह लिमिट 1000 किसानों का था ।

2. पहाड़ी क्षेत्र के लिए Kisan FPO

पहाड़ी क्षेत्र के लिए Pm Kisan FPO Yojana के साथ कम से कम 100 किसानों का जुड़ा होना जरूरी है ।

तभी उन्हें कंपनी का फायदा दिया जाएगा

3. नाबार्ड कंसलटेंसी सर्विसेज की रेटिंग

PM Kisan FPO बनाने और सरकार से पैसे लेने के लिए Kisan FPO को नाबार्ड कंसल्टेंसी रेटिंग की भी जरूरत होगी ।

आपकी कंपनी के काम को देखकर नाबार्ड कंसलटेंसी सर्विसेज आपको रेट करेगा ।

कंपनी के रेटिंग के आधार पर ही आपको ग्रांट दिया जाएगा ।

4. बिजनेस प्लान को भी देखा जाएगा

आप जो Pm Kisan FPO बनाना चाहते हैं उसके तहत किसानों को फायदा देने के लिए आपके पास क्या बिजनेस प्लान है ।

आपके बिजनेस प्लान को देखा जाएगा फिर यह सुनिश्चित किया जाएगा कि आपके बिजनेस प्लान से किसानों को कितना लाभ मिल रहा है ।

आप किसानों के हित में कितने कार्य कर रहे हो और उनके उत्पादों को उचित बाजार उपलब्ध करवा रहे हो या नहीं यह भी देखा जाएगा ।

किसानों को उचित मार्केट उपलब्ध करवाना भी एक अहम बिंदु है ।

5 . कंपनी का गवर्नेंस कैसा है ?

Pm Kisan FPO Yojana के तहत आप जिस कंपनी को रजिस्टर्ड करवाते हैं उसके गवर्नेंस को भी देखा जाएगा ।

बोर्ड ऑफ डायरेक्टर कागजी है या वह काम कर रहे हैं ।

बोर्ड ऑफ डायरेक्टर के द्वारा किसानों की बाजार में पहुंच आसान बनाने के लिए काम किया जा रहा है या नहीं यह भी सुनिश्चित किया जाएगा ।

नोट :- जब भी आप Kisan FPO बनाने की सोच ,तो आप बोर्ड ऑफ डायरेक्टर का चयन काफी सोच-समझकर करें क्योंकि आने वाले समय में इनकी जिम्मेदारी काफी ज्यादा होगी ।

6. आपकी कंपनी के साथ अन्य कंपनी का जुड़ना ।

अगर कोई कंपनी आपके साथ जुड़ती है तो यह आपकी रेटिंग के लिए काफी अच्छा हो सकता है ।

किसी कंपनी के द्वारा किसानों की जरूरत से जुड़ी चीजें जैसे कि बीज, खाद और दवाई आदि की कलेक्टिव खरीद की जाती है तो उसकी रेटिंग आपके लिए अच्छी हो सकती हैं ।

ऐसा करने से किसानों को सस्ता सामान मिलेगा जो एक अच्छी बात है ।

अभी कितनी Pm Kisan FPO कंपनियां हैं ?

Kisan FPO Yojana कोई आज की योजना नहीं है, बशर्ते मोदी सरकार के द्वारा इसका अनाउंसमेंट हाल ही में किया गया है लेकिन पहले से भी कृषि को लाभ देने के लिए कृषि उत्पादक कंपनी चली आ रही है ।

Pm Kisan FPO का गठन और बढ़ावा देने के लिए अभी लघु कृषक कृषि व्यापार संघ और राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक के द्वारा काम किया जा रहा है ।

इन दोनों संस्थाओं को मिलाकर करीब 5000 Kisan FPO रजिस्टर्ड है ।

हाल ही में राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम (NCDC) को भी Kisan FPO संचालित करने की जिम्मेवारी दी गई है ।

Pm Kisan FPO से छोटे और सीमांत किसानों को कैसे मिलेगा लाभ ?

Kisan FPO की शुरुआत ही छोटे और सीमांत किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए किया गया है ।

किसान एफपीओ से छोटे सीमांत और भूमिहीन किसानों को काफी मदद मिलेगी ।

छोटे और सीमांत Kisan FPO के सदस्य संगठन के तहत अपनी गतिविधि का प्रावधान कर सकेंगे ताकि प्रौद्योगिकी ,निवेश ,वित्त और बाजार तक बेहतर पहुंच हो सके और उनकी आजीविका तेजी से बढ़ सकें ।

Kisan FPO Yojana के तहत सबसे ज्यादा लाभ छोटे और सीमांत किसानों को ही मिलेगा जिनके पास लगभग 1.1 हेक्टेयर या उससे कम जोत की जमीन है ।

  • सीमांत और छोटे किसान जिनके पास भूमि या तो कम होती है या नहीं होती है
  • उनको किसानों और खेती के समय भारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है ।
  • छोटे और सीमांत किसानों को निम्नलिखित समस्याएं से हमेशा जुंजना पड़ता है
  • जो Kisan FPO बन जाने के बाद दूर हो जाएंगे ।
  • छोटे और सीमांत किसानों को सामान्य तौर पर प्रौद्योगिकी ,उच्च गुणवत्ता के बीज, उर्वरक
  • ,कीटनाशक और समुचित वित्त की समस्याओं का सामना करना पड़ता है ।

नोट :- Pm Kisan FPO Yojana से किसानों को काफी ज्यादा लाभ मिलेगा ,

आप इससे संबंधित अपने लेखपाल या कृषि कार्यालय में संपर्क कर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के सभी लाभार्थियों को मिलेगा पीएम केसीसी का लाभ ।

अगर आपने अभी तक प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना (pm Kisan KCC) का लाभ नहीं लिया है

तो नीचे हम आपको संपूर्ण जानकारी दे रहे हैं जिसको अपना कर आप पीएम किसान क्रेडिट कार्ड योजना (pm kcc) का लाभ बहुत ही आसानी से ले सकते हैं ।

CSC NEWS

video Pm Kisan KCC Yojana के साथ ये एक और नई योजना चालू , अब किसानों को लाखो का फायदा ,Kisan FPO योजना ।

इसे जरूर पढ़ें

FAQ Pm Kisan FPO Yojana

Q 1. किसान फपीओ योजना क्या है ?

किसान एसपीओ यानी कि कृषि उत्पादकता संगठन

एक ऐसी योजना है जिसके अंतर्गत किसानों का एक समूह बनाया जाता है ।

यह किसानों का एक समूह होता है जो कृषि उत्पादक कार्यों में लगे होते हैं ।

Q 2. कौन बना सकता है किसान एसपीओ ?

मैदानी क्षेत्र के लिए 300 किसानों के संगठन किसान एसपीओ बना सकते हैं ।

Q 3. किसान एफपीओ से छोटे किसानों को कैसे लाभ मिलेगा ?

किसान एफपीओ के अंतर्गत छोटे किसान समूह का सदस्य बन लाभ कमा पाएंगे ।

इन किसानों को भूमिहीन होने या कृषि के समय जो समस्या आती है

वह सभी समस्या किसान एफपीओ में जुड़ जाने के बाद खत्म हो जाएगी ।

Q 4. क्यों खास है किसान उत्पादक संगठन ?

किसान एफपीओ से छोटे सीमांत और भूमिहीन किसानों को मदद मिलेगा क्योंकि यह किसानों का संगठन होता है ।

Q 5. क्या सभी किसानों को पीएम किसान केसीसी का लाभ मिलेगा ?

जो भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के पात्र किसान हैं उनको पीएम किसान केसीसी का लाभ दिया जाएगा ।

सभी पीएम किसान के लाभार्थी को पीएम केसीसी का लाभ मिलेगा ।

Q 6. पीएम किसान केसीसी कार्ड की लिमिट क्या होती है ?

पीएम किसान केसीसी कार्ड की लिमिट आपके जमीन और आप किस फसल पर निर्भर करता है ।

फसल के अलग-अलग किस्म के लिए केसीसी लिमिट अलग-अलग होती हैं ।

केसीसी लिमिट के बारे में अधिक जानकारी आप नीचे दिए गए वीडियो को देख प्राप्त कर सकते हैं ।

Q 7. पीएम किसान एफपीओ का लाभ लेने के लिए किसान के पास कितना जमीन होना चाहिए

पीएम किसान एपीओ का सदस्य भूमिहीन किसान भी बन सकते हैं ।

किसान एफपीओ का सदस्य बनने के लिए आपके पास जमीन हो या ना हो मायने नहीं रखता ।

Q 8. पीएम किसान एफपीओ योजना की शुरुआत कहां हुई ?

किसान एफपीओ योजना की शुरुआत यूपी के चित्रकूट में की गई ।

Q 9 . FPO का पूरा नाम क्या है ?

FPO – Farmer Producer Organisation
किसान उत्पादक संगठन (कृषक उत्पादक कंपनी ) है ।

Q 10. क्या किसान एफपीओ के लिए सभी किसान पात्र हैं ?

जी हां”यह केंद्रीय स्तर पर शुरू की गई है
जिस कारण से किसान एफपीओ के तहत सभी किसान पात्र हैं ।

नोट :- आज के इस एक आर्टिकल में अपने Pm Kisan FPO Yojana से संबंधित लगभग सारी जानकारी प्राप्त की । इस आर्टिकल में आपने जाना …

Pm Kisan FPO ,Kisan FPO, किसान एसपीओ से जुड़ने के लिए आवश्यक शर्तें ,

किसान एफपीओ के तहत सरकार से पैसे पाने के लिए शर्तें , किसान एक्टिव योजना की संपूर्ण जानकारी ।

ध्यान दें :- ऐसे ही आर्टिकल हम रोजाना अपनी वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

नोट :- अगर अभी भी आप Kisan FPO से संबंधित कुछ पूछना या जानना चाहते हैं तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं ।

उम्मीद है आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा तो इसे लाइक और शेयर करना ना भूले ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद

POSTED BY SANJIT GUPTA

Pm Kisan FPO Yojana epfo claim epfo login Pm Kisan FPO Yojana epfo claim epfo login Pm Kisan FPO Yojana epfo claim epfo login Pm Kisan FPO Yojana epfo claim epfo login Pm Kisan FPO Yojana epfo claim epfo login Pm Kisan FPO Yojana epfo claim epfo login Pm Kisan FPO Yojana epfo claim epfo login Pm Kisan FPO Yojana epfo claim epfo login

Continue Reading

ALL STATET CSC SERVICE

फ्रॉड रोकने के लिए पंचायतों को सौंपी गई डिजिटल राशन कार्ड बनाने की जिम्मेदारी ।।

Published

on

By

फ्रॉड रोकने के लिए ( Ration card status ) पंचायतों को सौंपी गई डिजिटल राशन कार्ड बनाने की जिम्मेदारी ।।

Ration card status कैसे देखे || up ration card online apply || ration card online कैसे बनाये || ration card form डाऊनलोड करे || ration Card AP अपडेट किया है ||

नमस्कार🙏🙏 बीपीएल और अंत्योदय के Ration card बनाकर प्रदेश की तैनात तू 25 सरकारी अफसरों की ओर से गणित का राशन कार्ड सामने आ रहा है।। आप खाद आपूर्ति विभाग ने डिजिटल Ration card बनाने की जिम्मेदारी ग्रामीण विकास विभाग को सौंप दी है।। यानी आप पंचायत खोज डिजिटल राशन कार्ड बना है कि इससे पहले भी हालांकि Ration card तो पंचायत खुद बनाती थी लेकिन उनकी डिजिटाइजेशन खाद आपूर्ति विभाग करता था।।

Ration card status कैसे देखे || up ration card online apply || ration card online कैसे बनाये || ration card form डाऊनलोड करे || ration Card AP अपडेट किया है ||

रोड का मामला सामने आने के बाद विभाग का कहना है कि जो गरीब है और कौन नहीं है पंचायत सचिव पंचायत प्रधानों और ग्रामीण विकास विभाग को पता है || इसीलिए खाद आपूर्ति विभाग यह ग्रामीण विकास को सौंपने का निर्णय लिया है || ग्रामीण विभाग को सौंपी का भाग में इस को लेकर बैठक नहीं हुई है || आशंका यह है कि 125 असिस्टेंट प्रोफेसर मेडिकल ऑफिसर आउट स्कूल प्रवक्ता ऐसे हैं जिन्होंने बीपीएल और अंत्योदय राशन कार्ड बनवाने का काम पंचायत प्रधान और सचिव की मिलीभगत की गई है || मजे की बात तो यह है के बीपीएल श्रेणी वाले को केंद्र से जारी 5 किलो प्रति व्यक्ति मुक्त चावल भी 104 ऑफिसर ने डकार लिए हैं

Lockdown : राशन कार्ड धारकों को मिलेगा 1000-1000 रुपए
बिहार बोर्ड मेट्रिक रिजल्ट 2020 कल होगा 12:30 में घोषित जानिए कहा आयेगा रिजल्ट
तमिलनाडु राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन ,एप्लीकेशन फॉर्म । TNPDS Smart Ration Card Online Apply 
ration Card AP  ration Card AP Ration card status up ration card 2020

इसमें से 20 डॉक्टर, 40 प्रवक्ता व अन्य अधिकारी शामिल है ।। यह राशन कार्ड पिछले माह दीपू में आवंटित हुए हैं।। पंचायतों में राशन कार्ड बनाए जाने से पूरी जिम्मेदारी ग्रामीण विकास विभाग की होगी।। खाद आपूर्ति विभाग ने कहा है कि वर्ष 2013 से पहले भी पंचायत में इसी तरह राशन कार्ड बनते थे पंचायतों में सभी लोग का राशन कार्ड रिकॉर्ड रहता है ऐसे में घपला होने का आशंका नहीं रहेगा जब डिजिटल राशन कार्ड बन जाएगा

नमस्कार जैसा की आप सभी ने देखा कि बीपीएल की ओर से एक ऑफिस सेल बयान की गई है राशन कार्ड वह व्यक्ति को आप दिया जाएगा जो व्यक्ति गरीब परिवार से बिलॉन्ग करता हूं राशन कार्ड के मतलब ही एक गरीब परिवार की सुरक्षित रखना होता बल्कि बड़े-बड़े नौकरी वाले नहीं कर पाएंगे अभी इस योजना का फायदा नहीं ले पाए

राशन कार्ड ऑनलाइन कैसे बनाया जाता है इसकी पूरी प्रक्रिया हम आपको बताएं हैं अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आता है तो आप अपने दोस्तों में शेयर जरूर करें और इस आर्टिकल के माध्यम से यह जानने को मिला किसने कितने का फ्रॉड किया था

नोट :- तो आज के इस आर्टिकल में राशन कार्ड ऑनलाइन कैसे बनाया जाता है इसकी पूरी प्रक्रिया। अगर आप फिर भी कुछ पूछना या जानना चाहते हैं तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं ।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम अपनी वेबसाइट cscdigitalsevasolutions.com के माध्यम से रोजाना देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो जरूर करें ।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई है तो इसे लाइक और शेयर करना बिल्कुल भी ना भूले ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Sanjit Gupta

Ration card status कैसे देखे || up ration card online apply || ration card online कैसे बनाये || ration card form डाऊनलोड करे || ration Card AP अपडेट किया है ||

Continue Reading

Education

इंडियन गैस बुकिंग || indian gas cylinder online booking || घर बैठे इंडियन सिलेंडर कैसे बुक करें

Published

on

By

इंडियन गैस बुकिंग || indian gas cylinder online booking || घर बैठे इंडियन सिलेंडर कैसे बुक करें

इस पोस्ट में क्या है ?

घर बैठे इंडियन गैस बुकिंग ऑनलाइन कैसे करें || इंडियन गैस सिलेंडर ऑनलाइन बुकिंग करें || indian Gas booking online || indian gas cylinder online booking

indian Gas booking कराने के लिए सरकार ने देश के नागरिको के लिए ऑनलाइन सुविधा प्रदान करने की एक नई पहल जारी की है।। इस सुविधा के अंतर्गत देश के लोग घर बैठे अपने मोबाइल फोन से ऑनलाइन के माध्यम से गैस बुकिंग ( people of the country can we book gas on their mobile phones online ) कर सकते हैं ।। देश के लोगों को indian Gas booking के लिए किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं ऑनलाइन गैस बुकिंग कैसे करा सकते हैं। कृपया ध्यान दें हमारी इस आर्टिकल के माध्यम से आपको हम बताएंगे ऑनलाइन गैस कैसे बुकिंग होता है ध्यान से इस आर्टिकल को पढ़े और समझे।।

Indian gas cylinder online booking 2020

देश के जो नागरिक अपने घर में एलपीजी गैस सिलेंडर का इस्तेमाल करते हैं उनके लिए सरकार ने 3 तरीके लाए हैं जैसे मैं ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, s.m.s. भेज कर, ऐप आदि के जरिए घर बैठे मोबाइल के माध्यम से गैस बुकिंग आसानी से करा सकते हैं।। और हम आपको बता दें अपने समय की भी बचत कर सकते हैं।। इस ऑनलाइन सुविधा को शुरू होने से पहले लोगों को इंडियन गैस सिलेंडर करने के लिए लंबी-लंबी लाइन में खड़ा होना पड़ता था।। इस सुविधा के अंतर्गत इंडियन गैस कंपनी का सिलेंडर बुक करने के लिए अधिकारी वेबसाइट पर पंजीकरण ( to book the cylinder of Indian company you can by visiting the official website click here ) करना होगा।

इंडियन गैस सिलेंडर घर बैठे कैसे बुक करें ।।

इस सुविधा के अंतर्गत आप मोबाइल पर एक नंबर डायल करके भी इंडियन गैस कंपनी का सिलेंडर बुक किया जा सकता है।।ब जिसके लिए आपको उस शहर के IVR नंबर पर CALL करना होगा और कुछ डिटेल फॉलो करनी होगी जिससे आपकी gas Cylinder घर बैठे ही book हो जाएगी और आपको एजेंसी नहीं जाना पड़ेगा।। अभी किस समय की अगर बात किया जाए के लिए समय बहुत ही कीमती होती है।।

इंडियन गैस सिलेंडर ऑनलाइन बुकिंग के महत्वपूर्ण उद्देश्य।।

जैसे कि आप लोग जानते हैं कि इस ऑनलाइन की सुविधा की वाले देश के लोगों को एलपीजी गैस बुक करने के लिए गैस एजेंसी पर लंबी-लंबी लाइनों में खड़ा होने के बाद गैस बुकिंग हो पाता था। समय की बात क्या जाय तो घर बैठे गैस बुकिंग हो जाता है।। हमें यह भी पता चल जाता है एजेंसी गैस है या नहीं है।। जिसकी वजह से लोगों को काफी समय बर्बाद होता था और काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता था लेकिन अब ऐसा नहीं होगा।। अब सरकार द्वारा देश के नागरिकों को indian Gas booking के लिए ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध कराई गई है।। इस इंडियन गैस इंद्र बुकिंग की सुविधा के जरिए देश के लोग घर बैठे मोबाइल के माध्यम से ऑनलाइन गैस सिलेंडर बुक करा सकते हैं इस सुविधा का लाभ देश के हर एक वह नागरिक को प्रदान किया जाएगा जिसके घर में इंडियन गैस उपयोग किया जाता होगा।।

गैस सिलेंडर ऑनलाइन बुक कराने का लाभ || gas cylinder booking online in benefit

  • कंपनियों ने गैस की कालाबाजारी को रोकने के लिए ऑनलाइन गैस बुकिंग सिस्टम तैयार किया है
  • देश के प्रमुख गैस कंपनियों ने मोबाइल के जरिए ऑनलाइन गैस बुकिंग की सुविधा भी दी है
  • इसमें आप s.m.s. करके कॉल करके और गैस कंपनियों के मोबाइल ऐप वेबसाइट के माध्यम से भी आप गैस बुकिंग कर सकते हैं
  • इस योजना का लाभ देश के सभी लोग घर बैठे उठा सकते हैं
  • इससे लोगों की समय की बचत और बहुत सारे फायदे होंगे

इंडियन गैस सिलेंडर बुक कराने की तरीके || how to book online gas cylinder

इंडियन गैस बुक कराने के कई तरीके हैं जो हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है नीचे पढ़े।।

  • गैस एजेंसी जाकर गैस सिलेंडर बुक कराया जा सकता है
  • फोन करके भी सिलेंडर बुक कर सकते हैं
  • मोबाइल एप या वेबसाइट पर जाकर गैस बुकिंग कर सकते हैं
  • मोबाइल ऐप बैठे गैस सिलेंडर बुक कर सकते हैं

indian Gas booking ऑनलाइन कैसे होता है || online Indian Gas booking step by step

जो लोग ऑनलाइन गैस सिलेंडर बुक करना चाहते हैं वह यह स्टेप को फॉलो करें ||

  • सबसे पहले आपको इंडियन क्या है कंपनी की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा || ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने कंप्यूटर स्क्रीन का होम पेज खोलकर आ जाएगा
  • इस होम पेज पर आपको माय indian.in का विकल्प दिखाई देगा || आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा || सर पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ इस तरह का रजिस्ट्रेशन फॉर्म खोल कर आ जाएगा 👇👇👇

indian Gas booking online

  • इसके बाद आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने के बाद पूछी गई सभी जानकारी जैसे कि नाम, स्टेट , मोबाइल नंबर इत्यादि जैसी सबको भर नहीं होगी सभी जानकारी भरने के बाद आपको रजिस्ट्रेशन के बटन पर क्लिक कर देना होगा
  • फिर आपकी पर आपको यूजर नेम और पासवर्ड की जानकारी मिल जाएगा।। 👇👇👇

indian gas cylinder

  • रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको लॉग इन करना होगा || लॉग इन करने के लिए आपको ऑफिशियल वेबसाइट के होम पेज पर जाना पड़ेगा ||
  • होम पेज पर आपको कस्टमर लॉगइन का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर आपको क्लिक करना होगा || इसके पश्चात आपके सामने लॉगइन फॉर्म आ जाएगा इस लॉगइन फॉर्म को आपको यूजर नेम और पासवर्ड डालना होगा इस तरह आप लॉगिन कर पाएंगे ||
  • लॉग इन करने के बाद आपके आपके सामने Dashboard खुले के आ जाएगा। इस पर LPG का लिंक दिखाई देगा। लिंक पर क्लिक करने के बाद कुछ इस प्रकार का Book Your Cylinder पर क्लिक करना होगा।। 👇👇👇

indian Gas booking online

  • इसके पश्चात आपके सामने आगे का पेज खुलेगा उसके बाद On-line के विकल्प पर क्लिक करना होगा। कल पर क्लिक करने के बाद बुकिंग का ऑप्शन दिखाई देने लगेगा ।। के बाद सभी जानकारी भरकर Book Now पर क्लिक करना होगा।।
  • बुकिंग होने के बाद बुकिंग नंबर सामने आ जाएगा उसके नोट कर लेना होगा || रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से बुक होने की जानकारी आपको मिल जाएगी 
  • SMS के माध्यम से indian Gas booking करें
  • देश के जू नागरिक SMS के जरिए गैस सिलेंडर बुक करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले अपने मोबाइल पर SMS BOX मैं जाकर SMS IOC < STD Code + Distributor’s Tell Number > < Consumer Number > to 9875XXXXX अपने क्षेत्र की गैस वितरक के मोबाइल नंबर पर भेज दे ।।
  • किंग स्वीकार होने के पश्चात आपको बुकिंग नंबर आपके द्वारा रजिस्टर मोबाइल नंबर पर भेज दिया जाएगा

फोन से कॉल करके indian Gas booking कैसे होता है

  • आप कॉल के जरिए भी गैस बुकिंग करवा सकते हैं।। IVR नंबर ( गैस कंजूमर संख्या ) पर कॉल करनी होगी मगर हर शहर के IVR अलग-अलग होते हैं यह नंबर आपको अपने Gas Agency से मिलेगा और वहां आपका नाम Number Registered करवा लेना होगा
  • पहले आप को गैस कंजूमर संख्या डायल करना होगा फिर आपको एक कंप्यूटर की आवाज सुनाई थी कि जो आपको भाषा सेलेक्ट करने को कहा जाएगा फिर आपको अपनी भाषा चुनना होगा।।
  • इसके बाद आपको गैसबॉक वाले नंबर को सेलेक्ट कर ले अब आपको आपके उपभोक्ता नंबर सुनाई देगा और बुकिंग नंबर भी बताए जाएंगे और रिफिल बुक करने को कहा जाएगा आप उस नंबर को सेलेक्ट कर दें आपका गैस सिलेंडर बुक हो जाएगा ।। फिर आपको एक एसएमएस के जरिए बुकिंग की मैसेज मिल जाएगा

मोबाइल ऐप के माध्यम से कैसे गैस सिलेंडर बुक होता है

  • सर्वप्रथम आपको अपने मोबाइल फोन के गूगल प्ले स्टोर पर जाना होगा ।। उसके बाद आपको गूगल प्ले स्टोर पर इंडियन गैस लिखकर सर्च करना होगा उसके बाद पहले लिंक पर क्लिक करके इंस्टॉल नाउ पर क्लिक करना होगा 👇👇👇

इंडियन गैस सिलेंडर

  • मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के बाद ऐप को खोल ले और अपना यूजर आईडी और पासवर्ड भरकर लॉगइन कर सकते हैं
  • फिर आर्डर सिलेंडर के विकल्प पर क्लिक करके इंडियन गैस सिलेंडर बुक करवा सकते हैं
  • इंडियन गैस एक्सचेंज IGX पोर्टल ऑनलाइन पंजीकरण फार्म
  • भारतीय गैस एक्सचेंज IGX पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण करने की पूरी प्रक्रिया इस प्रकार से है।
  • सर्वप्रथम आवेदन को ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा ।। छत पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुलकर आ जाएगा
  • इस होम पेज पर आपको IGX indian gas exchange A IGX ventura छवि पर क्लिक करना होगा
  • इस वेबसाइट पर पहुंचने पर नीचे दिखाएं अनुसार रजिस्टर नाउ टेप पर क्लिक करना होगा 👇👇👇

इंडियन गैस सिलेंडर

  • इसके बाद आपके सामने अगला पेज खोलकर आ जाएगा उस पेज पर आपको रजिस्टर फॉर्म खुल जाएगा।। 👇👇👇

इंडियन गैस सिलेंडर

आपको इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी सही-सही भरना होगा जैसे में नाम, मोबाइल नंबर, संगठन, ईमेल आईडी, शहर, लॉक इत्यादि दर्ज करना होगा और IGX ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए समिति वाले बटन पर क्लिक करना पड़ेगा।।।

गैस एजेंसी का नंबर सर्च कैसे करें।। find the Indian Gas Agency numbers

  • देश के जो लोग इच्छुक लाभार्थी गैस एजेंसी का नंबर सर्च करना चाहते हैं वह लोग नीचे दिए गए तरीकों को फॉलो करें
  • सबसे पहले आपको ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा || जाने के बाद आपके सामने होम पेज खोलकर आ जाएगा
  •  इस होम पेज पर आपको Customer Care के सेक्शन में SMS IVR BOOKING बुकिंग के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा || 👇👇👇👇👇

इंडियन गैस सिलेंडर

  • इस पेज पर आपको पूछी गई सभी जानकारी सही-सही भरना होगा जैसे में स्टेट, डिस्टिक, डिस्ट्रीब्यूटर का नाम , इत्यादि सही-सही चयन करने के बाद आपके सामने सर्च कर के बटन मिलेगा उस पर क्लिक कर देना ।।
  • इसके बाद आपके सामने सभी जानकारी आ जाएगी।। 

indian Gas booking नंबर || indian gas booking helpline number

StateIVRS Number
Andhra Pradesh9848824365
Bihar9708024365
Chandigarh9781324365
Delhi9911554411
Gujarat9624365365
Haryana9911554411
Jammu and Kashmir9876024365
Jharkhand9708024365
Karnataka8970024365
Kerala9961824365
Madhya Pradesh9753569275/9669124365/9425084691/9669124365
Maharashtra9223101260
Odisha9090824365
Punjab9781324365
Rajasthan9785224365
Tamil Nadu8124024365
Telangana9848824365
Uttar Pradesh8726024365/9911554411
West Bengal9088324365
इंडियन गैस में नया कनेक्शन कैसे ले

देश के जो लोग इच्छुक लाभार्थी नया गैस कनेक्शन लेना चाहते हैं वह लोग नीचे दिए गए तरीकों को फॉलो करें

  • सबसे पहले आपको इंडियन गैस की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा ||
  • जब आप होम पेज पर आ जाते हैं तो आपके सामने कुछ ऑनलाइन सर्विसेज का सेक्शन दिखाई देगा उस सैंक्शंस पर आपको क्लिक करना होगा न्यू कनेक्शन की विकल्प दिखाई देगा आपको इस विकल्प का चयन करना होगा
  • विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अलग पेज खुल जाएगा || इस पेज पर आपको online new connection click here के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ।।
  • उसके बाद आगे क्या पेज खुल जाएगा || उसके बाद आपको इस पेज पर डाउनलोड फॉर्म के विकल्प पर क्लिक करना होगा
  • इसके बाद आगे का पेज खुल जाएगा ।। फिर आपको अपना आवेदन फार्म अपने क्षेत्र नियर गैस एजेंसी में जमा करना होगा

डिस्ट्रीब्यूटर चेंज कैसे करें

  • सबसे पहले आपको ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने कुछ इस प्रकार का होमपेज आ जाएगा ||
  • हिस होम पेज पर आपका ऑनलाइन सर्विसेज क्या है सेक्शन में Change Your Distributor के विकल्प पर क्लिक करना होगा ।।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जाएगा उस पेज पर आपको Click Here to Login के लिंक पर क्लिक करना होगा लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने स्क्रीन पर अगला पेज खुल जाएगा 

इंडियन गैस बुकिंग

  • पेज पर आपको डिस्ट्रीब्यूटर चेंज करने के लिए आपको डाउनलोड फॉर्मैट्स का एप्स सी फार्म को डाउनलोड करना होगा
    होम पेज पर आपको ऑनलाइन सर्विसेज का सेक्शन में से Double Bottle Connection के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खोलकर आ जाएगा इस पेज पर आपको डाउनलोड फार्म के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा
  • उसके बाद आगे i’m Not Robot पर क्लिक करके सबमिट के बटन के बटन पर क्लिक करके आगे बढ़ना है उसके बाद आपको डबल बोतल कनेक्शन लेने के लिए फार्म डाउनलोड करना होगा
  • फार्म डाउनलोड करने के बाद आपको फार्म में पूछी गई सभी सरकारी भरनी होगी ।। उसके बाद आपको आवेदन फार्म को नजदीकी गैस एजेंसी में जाकर जमा करना पड़ेगा।।

gas cylinder online booking || gas cylinder online booking || gas cylinder online booking || इंडियन गैस बुकिंग || इंडियन गैस बुकिंग ||

अगर आपका गैस की सब्सिडी नहीं आता है खाते में तो क्या करना होगा

  • आपको हम बता दें वह व्यक्ति को खाते में पैसे नहीं आ पाता है जिनके खाते में आधार लिंक बैंक से नहीं होता है।।
  • सबसे पहले आप अपने नजदीकी बैंक में जाकर आधार लिंक करवा ले
  • आधार लिंक कराने के बाद आपको गैस एजेंसी में जाकर आधार कार्ड समेत करना होगा
  • आधार कार्ड कैसे एजेंसी में सबमिट करने के 24 से 48 घंटे में आपका आधार लिंक हो जाएगा
  • फिर अगले महीने से आपके खाते में गैस कनेक्शन की सब्सिडी आपके खाते में आने लगे

How can I book gas cylinder online?

To book a cylinder online, just visit the website of your LPG provider (HP, Bharat Gas or Indane) and register yourself. Once you have done so, you will see an option to book a refill online. Follow the instructions and make your payment online or cash on delivery.
 
How can I book Indane gas cylinder by mobile?
If you are using the SMS facility for the first time, then SMS IOC < STD Code + Distributor’s Telephone Number > < Consumer Number > to xxxxxxxxxx. For example, in case the distributor’s telephone number is 26024289 and consumer number is QX00827C, SMS shall be sent as follow : IOC 1126024289 QX00827C

How can I book my LPG gas Online indane?

You can visit https://indane.co.in and book your refill online using your login credentials. If you are a new user, you will be asked to register. This is one of the most famous Indane Gas online booking methods. You can send an SMS from your registered phone number to book your Indane Gas

How can I book gas in Whatsapp?
Consumers can save the BPCL Smartline number, 1800224344 on their mobiles and send a “Hi” message from their registered mobile number. To book a refill, they have to send “Book” or “1” and they will get confirmation of the booking
 
How can I check my gas subsidy Online?
Here is a step-by-step guide on how to check LPG subsidy status online: Go to http://mylpg.in/ Enter your LPG ID in the space provided

दोस्तों आज किस आर्टिकल में मैंने आपको बताया इंडियन गैस सब्सिडी कैसे मिलेगा साथ ही साथ इंडियन गैस सब्सिडी पैसे क्यों नहीं आता है यह भी मैंने आपको बताया गैस सब्सिडी कब और कैसे आना शुरू होता है

नोट: – इस आर्टिकल में बताया गया सभी जानकारियां को सही सही बताया गया, इस आर्टिकल में आपको खास करके गैस बुकिंग के ऊपर बताया गया है अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आता है अपने दोस्तों अपने फैमिली मेंबर सभी के साथ इस आर्टिकल को शेयर करें।

नोट :- ऐसे ही जानकारी हम रोजाना अपनी वेबसाइट cscdigitalsevasolutions.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

POSTED BY SANJIT GUPTA

How can I book gas in Whatsapp?

Consumers can save the BPCL Smartline number, 1800224344 on their mobiles and send a “Hi” message from their registered mobile number. To book a refill, they have to send “Book” or “1” and they will get confirmation of the booking

How can I book my LPG gas Online indane?

You can visit https://indane.co.in and book your refill online using your login credentials. If you are a new user, you will be asked to register. This is one of the most famous Indane Gas online booking methods. You can send an SMS from your registered phone number to book your Indane Gas

How can I book Indane gas cylinder by mobile?

If you are using the SMS facility for the first time, then SMS IOC < STD Code + Distributor’s Telephone Number > < Consumer Number > to xxxxxxxxxx. For example, in case the distributor’s telephone number is 26024289 and consumer number is QX00827C, SMS shall be sent as follow : IOC 1126024289 QX00827C

How can I book gas cylinder online?

To book a cylinder online, just visit the website of your LPG provider (HP, Bharat Gas or Indane) and register yourself. Once you have done so, you will see an option to book a refill online. Follow the instructions and make your payment online or cash on delivery.

How can I check my gas subsidy Online?

Here is a step-by-step guide on how to check LPG subsidy status online: Go to http://mylpg.in/ Enter your LPG ID in the space provided indian Gas booking online

Continue Reading

Education

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ( PMFBY ) ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरें || Fasal Bima Yojana

Published

on

By

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ( PMFBY ) ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरें || Fasal Bima Yojana

इस पोस्ट में क्या है ?

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ऑनलाइन फॉर्म || pradhan mantri fasal Bima Yojana in Hindi || pradhan mantri fasal Bima Yojana || fasal Bima Yojana form download || apply online fasal Bima Yojana 2020 || प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना। भारत सरकार द्वारा देश के किसानों के लिए शुरू की गई है सूखा पड़ जाने पर बार आने पर किसानों की फसल बर्बाद हो जाती है कभी-कभी इतना ज्यादा नुकसान हो जाता है कि किसान परेशान होकर आत्महत्या भी कर लेते हैं। इसके अंतर्गत देश के किसानों को फसलों को नुकसान ना होने के लिए बीमा योजना लाया है। फसलों में वाले नुकसान का बीमा दिया जाएगा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2020 के लिए सभी किसान ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं इस योजना का फायदा उठाने के लिए। इस योजना का फायदा लेने के लिए क्या सब दस्तावेज लगता है दोस्तों इस योजना के बारे में अधिक जानकारी पाने के लिए जैसे कि पंजीकरण प्रक्रिया, जरूरी दस्तावेज, ऑनलाइन आवेदन शादी के बारे में जानने के लिए ऑन तक हमारी इस आर्टिकल को पढ़ें।

Pradhan mantri fasal Bima Yojana online apply

यह योजना देश के किसानों के लिए है। भारतीय कृषि बीमा कंपनी (LIC ) चलाती है ( PMFBY Yojana ) नेपाल को चेक आपदाओं के कारण बर्बाद हुई फसलों का बीमा किसानों को उनके सीधे बैंक खाते में पहुंचा दिया जाता है। फसल बीमा योजना के अंतर्गत वह केंद्र सरकार 8800 करोड रुपए खर्च करने की योजना बनाई है। अंतर्गत किसानों को खरीफ फसल 2% के लिए रवि के फसल के लिए 1.5% का भुगतान करते हैं सरकार जिसके अनुसार पाक को टेक नुकसान जैसे सूखा बार होली की कारण फसल बहुत पानी होने पर सरकार द्वारा मदद की जाती है किसानों को।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत एक नई अपडेट

जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना किसानों फसल को कुदरती आपदा से होने वाले नुकसान की भरपाई करने के लिए आरंभ की गई है। इस समय देश में कहीं भारी बारिश हो रही है तू कहीं सूखा पड़ा हुआ है। जिसके कारण फसल को काफी भारी नुकसान पहुंच रहा है। यदि फसल को कोई भी नुकसान होता है तो 70 घंटे में शिकायत अस्थाई कृषि कार्य किसान हेल्पलाइन नंबर पर दर्ज कराना पड़ता है। इसके अलावा यह शिकायत क्रॉप इंश्योरेंस ऐप पर भी दर्ज कराई जा सकती है। यदि आपको इसके बारे में अन्य जानकारी प्राप्त करनी है तो आप हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर सकते हैं 18001 801 551 पर संपर्क कर सकते हैं

 

premium in PMFBY scheme 2020
क्र0स0फसलकिसान द्वारा देय बीमा राशि का प्रतिशत
1खरीफ2.0%
2रबी1.5%
3वार्षिक वाणिज्यिक एवं बागवानी फसले5%

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत प्रीमियम राशि को जमा करना होगा।

जैसा कि आप लोग जानते हैं प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए किसान भाइयों को प्रणब की राशि का भुगतान करना पड़ता है। यह प्रीमियम की राशि एंड नई फसल बीमा योजना की ऑफिस में प्रधानमंत्री बीमा योजना में बहुत ही कम रखी गई है। प्रीमियम की राशि कुछ इस प्रकार से होने वाला है।

  • ● खरीफ फसल के लिए- विनीत राशि का 2%
    ● रवि फसल के लिए- बीमित राशि का 1.5%
    ● चलाना वाणिजियक और भगवानी की फसल के लिए- बीमित राशि का 5%

 

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना गतिविधि कैलेंडर जारी है।

गतिविधि कैलेंडरखरीफरबी
अनिवार्य आधार पर लोनी किसानों के लिए स्वीकृत ऋण।अप्रैल से जुलाई तकअक्टूबर से दिसम्बर तक
किसानों के प्रस्तावों की प्राप्ति के लिए कट ऑफ़ तारीख (ऋणदाता और गैर-ऋणदाता)।31 जुलाई31 दिसम्बर
उपज डेेटा प्राप्त करने के लिये कट आफ तारीखअतिंम फसल के एक महीने के भीतरअतिंम फसल के एक महीने के भीतर

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना REVISED

प्रकारवर्ष 2016 के लियेवर्ष 2019 के लिये
किसान द्वारा देय प्रीमियम धनराशिरू 900रू 600
शतप्रतिशत नुकसान की दशा मे किसान को प्राप्त धन राशिरू 15000रू 30000

चल बीमा योजना का चल बीमा योजना का उद्देश्य क्या है

जैसा कि आप जैसा कि आप सभी को पता है अधिकतर खेती करने अधिकतर खेती करने वाले किसानों को फल होने वाले नुकसान में सरकार मदद करेगी। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2020 के अंतर्गत किसानों को खेती में रुचि रखना तथा अस्थाई आमदनी उपलब्ध कराना इस योजना में किसानों की फसलों में होने वाले नुकसान वह चिंताओं से मुक्त कराना है। और लगातार खेती करने के लिए किसानों को बढ़ावा देना है। और भारत को विकसित तथा प्रगतिशील बनाना है।

पीएम फसल बीमा योजना की नई अपडेट

केंद्र सरकार द्वारा इस योजना के तहत नई घोषणा की है। इस घोषणा के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा खड़ी फसलों के बीमा की अंतिम तिथि 31 जुलाई से सितंबर 2020 तक रख दी है। देश की जो इच्छुक लाभार्थी पीएम फसल बीमा योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो वह 31 जुलाई से 31 सितंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जो शेरनी किसान बीमा सुविधा नहीं चाहते हैं वह अंतिम तिथि के 7 दिन पूर्व लिखित रूप से अपनी बैंक खाते को आवश्यक सूचित करें। गैर सिरनी किसानों सीएससी, बैंक, एजेंट अथवा बीमा पोर्टल पर फसल बीमा स्वयं कर सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत किसानों को हवाई कि 10 दिन के अंदर किसानों को PMFBY का एप्लीकेशन भरनी होगी। बीमा की रकम का लाभ अभी मिलेगा जब आप की फसल कृषि प्रकृतिक आपदा की वजह से ही खराब हुई हो।

इन सभी बातों का ध्यान रखें तो ही ऑनलाइन आवेदन करें।
  • अगर आपका खेती बारी है किसी भी बाढ़ के कारण नुकसान होता है तो आप ऑनलाइन कर सकते हैं
  • आप की खेती बारी प्रकृत के आपदा की वजह से खराब होती है तो ऑनलाइन कर सकते हैं।
  • क्या आपका फसल नुकसान है और किस वजह से नुकसान है या नहीं पता है> तो आप ऑनलाइन कैसे करें
  • अपने आसपास चेक करवाना होगा किस वजह से आपका फसल नुकसान हुआ है तो ही जाकर आप ऑनलाइन कर सकते हैं।
Pmfby scheme 2020 highlights
योजना का नामप्रधानमंत्री फसल बीमा योजना
विभागमिनिस्ट्री ऑफ एग्रीकल्चर एंड फार्मर्स वेलफेयर
लाभार्थीदेश के प्रत्येक किसान
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि31 जुलाई 2020 से सितंबर 2020 तक
उद्देश्यदेश के किसानों को सख्त बनाना है
सहायता राशि₹200,000 तक का बीमा
योजना का प्रकारकेंद्र सरकार की योजना
आधिकारिक वेबसाइटhttps://pmfby.gov.in

फसल बीमा योजना में अब तक जमा किया गया प्रीमियम।

पिछले 3 सालों में इन योजना में ₹13,000 करोड़ रुपए की प्रीमियम जमा हुआ है। लेकिन जब प्रकृतिक आपदा आई तो किसानों को प्रीमियम से 4 गुनी राशि करीब ₹64,000 करोड रुपए मुआवजा के रूप से प्राप्त हुआ है। तोमर ने बताया कि प्रीमियम की हिस्सेदारी में कोई बदलाव नहीं हुआ है। या खरीफ फसल के लिए 2 फ़ीडसी से रवि फसल के लिए 1.5 फ़ीडसी जी और व्यवसायिक भगवानी फसलों के लिए अधिकतम 5% ही है। लॉकडाउन के दौरान इस योजना के तहत 8,090 करो रुपए से अधिक के दावो का भुगतान किया गया है।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ कौन कौन ले सकता है।

  •  प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत देश के किसानों की फसल में होने वाले नुकसान का बीमा दिया जाता है।
  •  यदि किसी किसान की फसल प्रकृतिक आपदा के कारण नष्ट हुई है तो उन्हें इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।
  •  ध्यान दें किसी किसान की फसल किसी मानव के कारण नष्ट हुई है तो उन्हें इस योजना के तहत कोई लाभ नहीं मिलेगा।
  •  पॉलिसी के अंतर्गत किसानों को खरीफ फसल 2% के लिए रवि फसल की फसल के लिए 1.5% का भुगतान करती है सरकार जिसके अनुसार प्राकृत नुकसान जैसे सूखा बाढ़ आने के कारण फसल को बहुत हानि होने पर सरकार द्वारा मदद की जाती है।
  •  इन सभी नियमों का ग्रह पालन करते हैं तो बीमा योजना का लाभ उठा सकते हैं

Fasal Bima yojana eligibility criteria || फसल बीमा योजना की पात्रता

  •  योजना के तहत देश के सभी किसान पात्र हो सकते हैं।
  •  इस योजना के तहत आप अपनी जमीन पर की गई खेती का बीमा करवाना होता है साथ ही साथ आप किसी उधार पर ली गई जमीन पर की गई खेती का भी बीमा करवा सकते हैं
  •  देश के उन किसानों का इस योजना के तहत पात्र माना जाएगा किसे बीमा योजना का लाभ नहीं ले रहे होंगे।

PMFBY Required Documents || फसल बीमा योजना के जरूरी दस्तावेज

  •  किसान का आईडी कार्ड
  •  आधार कार्ड
  •  राशन कार्ड
  •  बैंक खाता
  •  किसान का एड्रेस प्रूफ जैसे मैं ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, वोटर कार्ड
  •  अगर खेत किराए पर लेकर खेती की गई है तो खेत के मालिक के साथ इकरार की फोटो कॉपी मतलब ( Agreement paper )
  •  खेत का खाता नंबर वाह खसरा नंबर के पेपर
  •  आवेदन कर्ता का फोटो
  •  द्वारा फसल की बुवाई शुरू किए हुए दिन की तारीख

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में आवेदन करने के लिए कुछ जरूरी शर्तें पालन करना होगा

क्या प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते तो आपको खरीफ फसल के लिए अंतिम तिथि 1 जुलाई से 30 सितंबर तक रखी गई है रवि फसल के लिए अंतिम तिथि 31 दिसंबर है। इस योजना की अंतिम तिथि सीएससी केंद्र पर जाकर कर सकते हैं, पीएमएफबीवाई पोर्टल, लेंस कंपनी या फिर कृषि अधिकारी से भी पूछताछ कर सकते हैं

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन?

  •  प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना फॉर्म ऑनलाइन भरने के लिए इस वेबसाइट यहां क्लिक करें✔️
  •  आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाना होगा।

fasal Bima Yojana 2020 apply online fasal Bima fasal Bima Yojana in Hindi pradhan mantri fasal Bima

  •  अकाउंट बनाने के लिए रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना होगा और यहां पर पूछी गई जानकारी के सही सही भरना होगा।
  •  सभी जानकारी भरने के बाद सबमिट वाले बटन पर क्लिक कर और उसके बाद आपका अकाउंट ऑफिसर वेबसाइट पर बन जाएगा।

pradhan mantri fasal Bima

  •  अकाउंट बनने के बाद आपने एक अकाउंट में लॉगिन करके आपको फसल बीमा योजना के लिए फॉर्म भरना होगा।

 fasal Bima Yojana in Hindi

  •  सर बीमा योजना का फॉर्म सही-सही भरने के बाद आपको सम्मिट वाले बटन पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आपको अपनी स्क्रीन पर एक्सेस फुली का मैसेज दिखाई देगा उसकी एक या स्क्रीनशॉट ले लेना है।

fasal Bima Yojana 2020 apply online fasal Bima fasal Bima Yojana in Hindi pradhan mantri fasal Bima

फसल बीमा योजना आवेदन की स्थिति कैसे देखें || how to check fasal Bima application status

  •  सबसे पहले आपको योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना पड़ेगा। वेबसाइट पर जाने के बाद आपको सामने होम पेज खोलकर आएगा।
  •  इस होम पेज पर एप्लीकेशन स्टेटस का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस अवसर पर क्लिक करना होगा। अवसर पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खोलकर आ जाएगा।
  •  क्लिक करने की आपके सामने आपको आवेदन की स्थिति देखने को मिल जाएगा।
  •  उसके बाद आप पता कर सकते हैं आप आवेदन की स्थिति किस रूप में है

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ऐप डाउनलोड करने की प्रक्रिया जाने।

जैसा की आप सभी को पता है मैंने आपको बताया प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करना है अब हम आपको बताएंगे प्रधानमंत्री फसल बीमा के तहत एक ऐप जारी किया गया है जिससे आपको डाउनलोड करना बहुत ही आवश्यकता होगा। चलिए जानते हैं कुछ विस्तार में।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा एंड्रॉयड एप लॉन्च कर दिया गया है। जो कि अधिकारी वेबसाइट या फिर गूगल प्लेस के माध्यम से भी डाउनलोड किया जा सकता है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना एप डाउनलोड करने के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अपना अप्लीकेशन स्टेटस चेक कर सकते हैं। अपनी इंश्योरेंस प्रीमियम की रात से कैलकुलेट कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें आधिकारिक वेबसाइट पर जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ऐप का मुख्य उद्देश्य किसानों को प्रीमियम तथा इंसुरेंस संघ की राशि बताना होता है। यहां एक किसान का डाटा ऑटो बैकअप कर लेता है। आप नीचे दी गई प्रक्रिया को फॉलो कर प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ऐप डाउनलोड कर सकते हैं।

  •  सर्वप्रथम आपको अपने मोबाइल फोन में गूगल प्ले स्टोर ओपन करना है
  •  अब आपको सर्च बाहन में प्रधानमंत्री फसल बीमा ऐप इंटर करना होगा।
  •  उसके बाद आपके सामने एक सूची खोल कर आएगी जिसमें से आप को सबसे ऊपर वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  •  अब आपको इंस्टॉल के बटन पर क्लिक कर इंस्टॉल करना होगा।
  •  इस तरह फसल बीमा योजना का ऐप आपके फोन में डाउनलोड हो जाएगा।
    इस ऐप में आप अपना नाम व फोन नंबर डालकर पंजीकरण कर सकते हैं और क्रॉप इंश्योरेंस के डिटेल देख सकते हैं।

इंश्योरेंस प्रीमियम कैलकुलेट कैसे करें।

  •  सबसे पहले आवेदक को योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा। किस वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने कुछ इस प्रकार का होम पेज खोलकर आएगा
  •  इस होम पेज पर आपको इंश्योरेंस केलकुलेटर का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अलग से पेज खोलकर आ जाएगा।

apply online fasal Bima

  •  पेज पर आपको पूछी गई कुछ जानकारी जैसे की फसल का चयन, साल, स्कीम, डिस्टिक, आदि चयन करना होगा
  •  सभी जानकारी भरने के बाद आपको केलकुलेटर के बटन पर क्लिक करना होगा। । इसके बाद आप इतनी हम कैलकुलेट कर सकते हैं।

 

शिकायत कैसे दर्ज करें।

  •  सबसे पहले आपको ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खोलकर आ जाएगा। इस होम पेज पर आपको टेक्निक ग्रीवेंस का ऑप्शन दिखाई देगा।
  •  आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद कुछ आपके सामने इस प्रकार का पेज खोलकर आ जाएगा। , इस पेज पर आपको नाम वह मोबाइल नंबर ईमेल आईडी, कैप्चर को दर्ज करना होगा
  •  सभी जानकारी भरने के बाद आपको समिति वाले बटन पर क्लिक करना होगा। उसके बाद आपका शिकायत दर्ज हो जाएगा

स्टेट वाइज फार्म डिटेल जानने की प्रक्रिया।

  •  सर्वप्रथम आपको प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अधिकारी वेबसाइट पर जाना होगा
  •  अब आपके सामने होम पेज खोलकर आएगा।
  •  होम पेज पर आपको रिपोर्ट के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  •  इसके पश्चात स्टेट वाइज फार्म डिटेल के ऑप्शन पर क्लिक करना पड़ेगा। 👇👇👇

apply online fasal Bima

जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने फार्म डिटेल लिस्ट खोल कर आ जाएगा। आप इसमें सीजीसी साल की फार्म डिटेल चेक करना चाहते हैं आप उसे डाउनलोड कर चेक कर सकते हैं।

नोट: – जो किसान प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं वह सरकारी दफ्तरों जैसे कि बैंक पीएसीएस, जन सेवा केंद्र, बीमा एजेंट, या सीधे बीमा कंपनी से भी आवेदन करवा सकते और इस वर्ष खरीफ की फसल की बीमा की अंतिम तिथि दिनांक 31 जुलाई 2020 है || इस योजना से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप अधिकारी वेबसाइट पर जाकर इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत क्लेम करने की प्रक्रिया जाने।।

यदि आपकी असल में हुई नुकसान रिक्लेम करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को नीचे बताई गई स्टेप को फॉलो करें और बीमा राशि का क्लेम कर सकते हैं

  •  सर्वप्रथम किसान को फसल के पहुंचे नुकसान की जानकारी इंश्योरेंस कंपनी या बैंक या फिर राज्य सरकार अधिकारी को देनी होगी।।
  •  यह जानकारी किसान को टोल फ्री नंबर पर संपर्क करने के शान होने के 72 घंटे के भीतर देनी होती है।
  •  यदि आपने इंश्योरेंस कंपनी के अलावा किसी और को नुकसान की जानकारी दी है तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि वह जल्द से जल्द यह जानकारी इंश्योरेंस कंपनी तक पहुंचाएं।।
  •  इंसुरेंस कंपनी तक जानकारी पहुंचेगी इंश्योरेंस कंपनी 72 घंटे के भीतर नुकसान निर्धारित करता करेगा।
  •  यह सारी प्रक्रिया सफलतापूर्वक हो जाने के बाद 15 दिन के भीतर की राशि आपके खाते में पहुंच जाती है।।
फसल बीमा योजना के अंतर्गत आने वाली बीमा कंपनियों की टोल फ्री नंबर
इन्शुरेंस कंपनी का नामटोल फ्री नंबर
एग्रिकल्चर इन्शुरेंस कंपनी1800 116 515
बजाज आलियंज इन्शुरेंस कंपनी1800 209 5959
भारती एक्सा जनरल इन्शुरेंस कंपनी1800 103 7712
चोलामंडलम MS जनरल इन्शुरेंस कंपनी लिमिटेड1800 200 5544
फ्युचर जनराली इंडिया इन्शुरेंस कंपनी लिमिटेड1800 266 4141
एचडीएफ़सी एर्गों जनरल इन्शुरेंस कंपनी लिमिटेड1800 266 0700
आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इन्शुरेंस कंपनी लिमिटेड1800 266 9725
इफको टोकियो जनरल इन्शुरेंस कंपनी लिमिटेड1800 103 5490
नेशनल इन्शुरेंस कंपनी लिमिटेड1800 200 7710
न्यू इंडिया एशुरेंस कंपनी1800 209 1415
ओरिएंटल इन्शुरेंस1800 118 485
रिलायंस जनरल इन्शुरेंस कंपनी लिमिटेड1800 102 4088 / 1800 300 24088
रॉयल सुंदरम जनरल इन्शुरेंस कंपनी लिमिटेड1800 568 9999
एसबीआई जनरल इन्शुरेंस1800 123 2310
श्रीराम जनरल इन्शुरेंस कंपनी लिमिटेड1800 3000 0000 / 1800 103 3009
टाटा एआईजी जनरल इन्शुरेंस कंपनी लिमिटेड1800 209 3536
यूनाइटेड इंडिया इन्शुरेंस कंपनी1800 4253 3333
यूनिवर्सल जनरल इन्शुरेंस कंपनी1800 200 5142  

प्रधानमंत्री हेल्पलाइन नंबर

इस योजना के अंतर्गत देश के किसानो के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है अगर किसी किसान को इस योजना के जुडी कोई परेशानी है है तो वह इस हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके अपनी परेशानी का निवारण प्राप्त कर सकते है और इस योजना से जुडी अधिक जानकारी प्राप्त कर सकता है ।
योजना से जुडी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए फ़ोन नंबर – 01123382012
हेल्पलाइन नंबर – 01123381092

Scheme Features

I. The scheme provides Insurance coverage to all Farmers for their crops as notified by the State Governments

All farmers including sharecroppers and tenant farmers growing the notified crops in the notified areas are eligible for coverage.

  • Farmers should have insurable interest for the notified/ insured crops.
  • The non-loanee farmers are required to submit necessary documentary evidence of land records prevailing in the State (Records of Right (RoR),Land possession Certificate (LPC) etc.) and/ or applicable contract/agreement details/ other documents notified/ permitted by concerned State Government (in case of sharecroppers/ tenant farmers).

a. Compulsory Component

All farmers availing Seasonal Agricultural Operations (SAO) loans from Financial Institutions (i.e. loanee farmers) for the notified crop(s) would be covered compulsorily.
It is mandatory for all loanee cultivators to insist on insurance coverage as per provisions of the Scheme.

  • Any change in crop plan should be brought to the notice of the bank at least 2 days before cut-off-date.
  • Insurance Proposals are accepted only upto a stipulated cut-off date as declared by the SLCCC/ state Government Notified.

b. Voluntary Component
The Scheme would be optional for the non-loanee farmers and cultivators desirous of availing insurance under PMFBY for any notified crop in any notified insurance unit may approach nearest bank branch/ PACS/ authorized channel partner/ insurance intermediary of insurance company within cut-off date, fill-up proposal form completely in prescribed format, submit form and deposit requisite premium to bank branch/ Insurance Intermediary / CSC Centers along with necessary documentary evidence regarding his insurable interest in cultivating land/ crop (e.g.ownership/ tenancy/ cultivation rights) proposed for insurance.

  • The farmer desiring for coverage should open/operate an account in the branch of the designated bank, and the details should beprovided in the proposal form.
  • The farmers should mention their land identification number in the Proposal and must provide documentary evidence with regard to possession of cultivable land.The cultivator must furnish area sown confirmation certificate.
  • The farmer should ensure that he gets insurance coverage for a notified crop(s) cultivated/proposed to be cultivated, in a piece ofland from a single source only. No duplicate or double Insurance is allowed and in any such cases farmer will not be eligible for coverage. The insurance company shall reserve the right to repudiate all such claims and not refund the premium as well in such cases.
  • Company may also take legal action against such farmers.
  • Any change in crop plan should be brought to the notice of the bank at least 2 days before cut-off-date.
  • Insurance Proposals are accepted only upto a stipulated cut-off date as declared by the SLCCC/ state Government Notified.

fasal Bima Yojana 2020 apply online fasal Bima fasal Bima Yojana in Hindi pradhan mantri fasal Bima fasal Bima Yojana 2020 apply online fasal Bima fasal Bima Yojana in Hindi pradhan mantri fasal Bimafasal Bima Yojana 2020 apply online fasal Bima fasal Bima Yojana in Hindi pradhan mantri fasal Bimafasal Bima Yojana 2020 apply online fasal Bima fasal Bima Yojana in Hindi pradhan mantri fasal Bimafasal Bima Yojana 2020 apply online fasal Bima fasal Bima Yojana in Hindi pradhan mantri fasal Bima fasal Bima Yojana 2020 apply online fasal Bima fasal Bima Yojana in Hindi pradhan mantri fasal Bimafasal Bima Yojana 2020 apply online fasal Bima fasal Bima Yojana in Hindi pradhan mantri fasal Bimafasal Bima Yojana 2020 apply online fasal Bima fasal Bima Yojana in Hindi pradhan mantri fasal Bimafasal Bima Yojana 2020 apply online fasal Bima fasal Bima Yojana in Hindi pradhan mantri fasal Bimafasal Bima Yojana 2020 apply online fasal Bima fasal Bima Yojana in Hindi pradhan mantri fasal Bimafasal Bima Yojana 2020 apply online fasal Bima fasal Bima Yojana in Hindi pradhan mantri fasal Bimafasal Bima Yojana 2020 apply online fasal Bima fasal Bima Yojana in Hindi pradhan mantri fasal Bimafasal Bima Yojana 2020 apply online fasal Bima fasal Bima Yojana in Hindi pradhan mantri fasal Bima

II. Crops Covered
All crops are covered under the scheme such as Food& Oilseeds crops and Annual Commercial/Horticultural Crops for which past yield data is available.
In addition for perennial crops, pilots for coverage can be taken for those perennial horticultural crops for which standard methodology for yield estimation is available.

III. Coverage of Risks and Exclusions under the scheme
The Scheme operates on the principle of “Area Approach” in the selected Defined Areas which are called Insurance Unit (IU) , basis Crops and Defined Areas in accordance with decision taken in the State level coordination committees on crop insurance of the respective State/UT Government . These units are notified as insurance unit applicable to Village/Village Panchayat or any other equivalent unit for major crops. For other all other crops it may be a unit of size above the level of Village / village Panchayat.
Following stages of the crop and risks leading to crop loss are covered under the scheme.

a. Prevented Sowing/ Planting Risk: In case of majority of insured crops of a notified area are prevented from sowing/planting due to adverse weather conditions such as deficit rainfall or adverse seasonal conditions, the insured crops that will be eligible for indemnity claims upto maximum of 25% of the sum-insured.
b. Standing Crop (Sowing to Harvesting): Comprehensive risk insurance is provided to cover yield losses due to non- preventable risks, viz. Drought, Dry spells, Flood, Inundation, Pests and Diseases, Landslides, Natural Fire and Lightening, Storm, Hailstorm, Cyclone, Typhoon, Tempest, Hurricane and Tornado.
c. Post-Harvest Losses: Coverage is available only up to a maximum period of two weeks from harvesting for those crops which are allowed to dry in cut and spread condition in the field after harvesting against specific perils of hailstorm, cyclone, cyclonic rains and unseasonal rains.
For the claims arising out of crop damage due to post-harvest losses and localised risks, arising out of hailstorm, cyclone or cyclonic rains / unseasonal rains throughout the country, resulting in damage to harvested crop lying in the field in ‘cut and spread’ condition for sole purpose of drying only , upto a maximum period of two weeks (14days) from harvesting is also covered and the assessment of damage will be made on individual farm basis.
d. Localized Calamities: Loss/ damage resulting from occurrence of identified localized risks of hailstorm, landslide, Inundation, cloud burst and natural fire due to lightening affecting isolated farms in the notified area.
e. Add-on coverage for crop loss due to attack by wild animals: The States may consider providing add-on coverage for crop loss due to attack by wild animals wherever the risk is perceived to be substantial and is identifiable. Detailed protocol and procedure for evaluation of bids will be issued separately by GOI in consultation with Ministry of Environment and Forest and GIC Re. The add-on coverage will be optional for the farmers and applicable notional premium will be borne by the farmer, however the State Govts may consider providing additional subsidy on this coverage, wherever notified. The actuarial premium rates for add-on coverage should be sought in the bid itself from the Insurance Companies; however the add-on actuarial premium rate will be considered separately and shall not form part of evaluation of L1.
f. Yield loss damage for localised calamities and post harvest losses will be assessed on the basis of individual insured farm level and hence lodging of loss information by farmer/designated agencies is essential. For remaining risks losses are due to widespread calamities. Hence lodging of information for claims by insured farmers / designated agencies for such wise spread calamities is not essential. Claims will be calculated based on the loss assessment report/average yield submitted by concerned State

Note: Losses arising out of war and nuclear risks, malicious damage and other preventable risks shall be excluded.

IV. Indemnity Level applicable for different crops
Coverage is provided upto different indemnity levels of 70%, 80% and 90% corresponding to high, moderate and low risk level, respectively, of the areas basis the type of crops and is notified for crops and areas as per notified unit applicable.

V. Premium
The Maximum Premium payable by the farmers will be 2% for all Kharif Food & Oilseeds crops, 1.5% for Rabi Food & Oilseeds crops and 5% for Annual Commercial/Horticultural Crops or actuarial premium rate whichever is less. The difference between premium and the rate of Insurance charges payable by farmers shall be shared equally by the Centre and State.

  • Note: The seasonality discipline shall be applicable for loanee and non-loanee farmers as defined in the State Government notification and farmers need to necessarily enroll before the specified cut off dates applicable for the respective crop in the season.
  • The Threshold Yield (TY) shall be the benchmark yield level at which Insurance protection shall be given to all the insured farmers in an Insurance Unit.
  • The Average Yield of a notified crop in Insurance Unit (IU) will be average yield of best five years out of last seven years. The Threshold yield of the notified crop is equal to Average Yield multiplied by Indemnity level. The Threshold Yield for any crop and IU shall compulsorily be part of the notification for the season and shall not change at any point during that season.

VI. Basis of Claims Settlements
The claims payout would be made, basis the Area Approach, subject to the following:

  1. State has to conduct requisite number of Crop Cutting Experiments (CCEs) at the level of notified insurance unit area and the CCE based yield data will be submitted to insurance company within the prescribed time limit to calculate the claims payable basis the respective notified insurance unit area.
  2. Crop Cutting Experiments (CCE) shall be undertaken per unit area /per crop, on a sliding scale, as prescribed under the scheme outline and operational guidelines .
  3. The Threshold Yield (TY) shall be the benchmark yield level at which Insurance protection shall be given to all the insured farmers in an Insurance Unit Threshold of the notified crop will be moving average of yield of last seven years excluding yield upto two notified calamity years multiplied by Indemnity level.

Fasal Bima Yojana fasal Bima Yojana 2020 apply online fasal Bima fasal Bima Yojana in Hindi pradhan mantri fasal Bima || Fasal Bima Yojana fasal Bima Yojana 2020 apply online fasal Bima fasal Bima Yojana in Hindi pradhan mantri fasal Bima || Fasal Bima Yojana fasal Bima Yojana 2020 apply online fasal Bima fasal Bima Yojana in Hindi pradhan mantri fasal Bima || Fasal Bima Yojana fasal Bima Yojana 2020 apply online fasal Bima fasal Bima Yojana in Hindi pradhan mantri fasal Bima || 

IMPORTANT NOTE:

  1. Farmers can enroll under the scheme via their bank branches, nearest CSC Centers or insurance intermediary as authorised by IRDA.
  2. All enrolments need to necessarily be completed within the cutoff date as defined in the respective State Government notification and farmer share of premium duly remitted by the Bank or Intermediary within the cut off date to the Insurance Company.
  3. In case the farmer changes the crop to be sown, he should intimate the change to insurance company, at least 2 working days prior to cut-off-date for buying insurance or sowing either through financial institution/ channel partner/insurance intermediary/ directly; as the case may be, along with difference in premium payable, if any, accompanied by sowing certificate issued by concerned village/ sub-district level official of the State. In case the premium paid was higher, insurance company will refund the excess.
  4. In case of Tenant/ share farmers obtaining coverage necessary documentary evidence of land records prevailing in the State (Records of Right (RoR) Land possession Certificate (LPC) etc.) and/ or applicable contract/agreement details/ other documents notified/ permitted by concerned State Government should be provided at the time of enrolment.
  5. Service Tax is exempted for this scheme.

How do I claim Pmfby insurance?

Farmer needs to provide Intimation with in 72 hrs after the damage should be provided on our call center number 1800 266 0700and Intimation must contain details of survey number-wise insured crop and acreage affected
 

Check PMFBY Application Status Online

  1. Firstly visit the official PMFBY portal at pmfby.gov.in.
  2. At the homepage, click at the “Application Status – Know Your Application Status on every Step” link as shown in the figure

How can I use Fasal Bima Yojana in CSC?

How to apply for Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana?
  1. Visi the official website.
  2. Click on Farmer Corner.
  3. Farmers who have registered already can proceed to get enrolled under the PMFBY.
  4. New farmers have to register by filling the registration form

Application Procedure of PIK Nukskan Bharpai Yojana

  1. First, visit the official website given here.
  2. On the web page, click on the tab called PIK Vima Yojana.
  3. Click on the application form link.
  4. On the next page, the application form will display on your screen.
  5. Fill up the application form.
  6. Upload all the asked documents

How can I get CSC ID?

CSC Registration Online
  1. A person needs to open the portal of CSC with the official link, that is, www.csc.gov.in.
  2. After the link is opened, on the link, a person will find “click here for CSC Registration”.
  3. The aadhar card number is to be filled in the required box

दोस्तों आज की इस आर्टिकल में मैंने आपको बताया प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत ऑनलाइन किस प्रकार से किया जाता है।। यह भी बताया प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत जो क्लेम राशि होती है वह कैसे प्राप्त करना होता है।

ध्यान दे :- अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें ।

ऐसे ही आर्टिकल हम रोजाना अपनी वेबसाइट Https://Cscdigitalsevasolutions.Com/ के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted By Sanjit Gupta

 

How do I claim Pmfby insurance?

Farmer needs to provide Intimation with in 72 hrs after the damage should be provided on our call center number 1800 266 0700and Intimation must contain details of survey number-wise insured crop and acreage affected

Check PMFBY Application Status Online

Firstly visit the official PMFBY portal at pmfby.gov.in.
At the homepage, click at the “Application Status – Know Your Application Status on every Step” link as shown in the figure

How can I use Fasal Bima Yojana in CSC?

How to apply for Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana?
Visi the official website.
Click on Farmer Corner.
Farmers who have registered already can proceed to get enrolled under the PMFBY.
New farmers have to register by filling the registration form

How can I get CSC ID?

CSC Registration Online
A person needs to open the portal of CSC with the official link, that is, www.csc.gov.in.
After the link is opened, on the link, a person will find “click here for CSC Registration”.
The aadhar card number is to be filled in the required box

Application Procedure of PIK Nukskan Bharpai Yojana?

First, visit the official website given here.
On the web page, click on the tab called PIK Vima Yojana.
Click on the application form link.
On the next page, the application form will display on your screen.
Fill up the application form.
Upload all the asked documents

Continue Reading

ALL STATET CSC SERVICE

BC Sakhi Yojana Apply online , BC Sakhi Yojana क्या है , ऑनलाइन पंजीकरण , बैंकिंग सखी योजना ।

Published

on

By

BC Sakhi Yojana Apply online , BC Sakhi Yojana क्या है , ऑनलाइन पंजीकरण , बैंकिंग सखी योजना ।

इस पोस्ट में क्या है ?

|| UP BC Sakhi Scheme Registration , Banking Sakhi Scheme online Application form , BC सखी योजना ऑनलाइन पंजीकरण , BC Sakhi Yojana in Hindi || बैंकिंग सखी योजना

BC Sakhi Yojana : उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा उत्तर प्रदेश की महिलाओं को लाभ पहुंचाने के लिए BC Sakhi Yojana की शुरुआत 22 मई 2020 को पूरे राज्य भर में की गई । BC Sakhi Yojana का मुख्य उद्देश्य रोजगार के अवसर प्रदान कर इन महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना और कोरोनावायरस लॉकडाउन में आमजन को लाभ पहुंचाने के साथ ही महिलाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करना है ।

बीसी सखी योजना के तहत सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में Banking Correspondent महिला को तैनात करने का निर्णय लिया है जिससे ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को पैसे के लेनदेन करने में समस्या ना हो और साथ ही इन महिलाओं को एक निश्चित रोजगार भी मिल सके ।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको Uttar Pradesh BC Sakhi Yojana क्या है इसके लिए पात्रता और आवेदन करने के प्रोसेस सभी की जानकारी देंगे अतः आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े ।

UP Banking Correspondent Scheme , BC Sakhi Yojana 2020

जैसा कि आप सभी जानते हैं हमारा पूरा भारत देश कोरोनावायरस के वजह से अस्त-व्यस्त हो चुका है बेरोजगारी बढ़ रही है और कोरोनावायरस थमने का नाम भी नहीं ले रहा है । इस बेरोजगारी और लोगों की जरूरतों को देखते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा यूपी बैंकिंग सखी योजना की शुरुआत की गई ।

UP Banking Sakhi Scheme का मुख्य उद्देश्य कोरोनावायरस लॉकडाउन में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए आमजन यानी ग्रामीण क्षेत्र के लोगों तक पैसे की पहुंच को बनाए रखना और लेन-देन को सुचारू रूप से संचालित करना है । BC Sakhi का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को पैसे के लेन-देन में मदद करना और उन तक पैसे कि पहुंच को बनाए रखना है ।

इस योजना को शुरू करने के पीछे मुख्य उद्देश्य सरकार का महिलाओं को एक निश्चित रोजगार उपलब्ध कराना है इस योजना के तहत जो भी महिलाएं अपना रजिस्ट्रेशन करती है उन्हें 6 महीने तक ₹4000 प्रति महीना के हिसाब से दिया जाएगा इसके अलावा महिला जो भी ट्रांजैक्शन करती है उस पर उन्हें एक निश्चित कमीशन भी मिलेगा । यानी महिलाओं को इंसेंटिव भी कमाने का अवसर मिलेगा साथ ही वह ₹24000 की भी कमाई कर पाएंगे ।

UP BC Sakhi Yojana Highlights

योजना का नामउत्तर प्रदेश बीसी सखी योजना
शुरू किया गयाउत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा
कब शुरू किया गया22 मई 2020 को
लाभार्थी राज्य की सभी महिलाएं
लाभ निश्चित रोजगार साथ ही कमीशन कमाने का अवसर
उद्देश्य महिलाओं को रोजगार प्रदान करना साथ ही उत्तर प्रदेश ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को कोरोनावायरस लॉकडाउन में पैसे की जरूरतों को पूरा करना ।
Official ApplicationClick Here To Download

Uttar Pradesh CM Yogi Adityanath official tweet on BC Sakhi Yojana

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा इस योजना की घोषणा उनके आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से की गई जिसे आप नीचे देख सकते हैं । 👇👇

Banking Sakhi Scheme

बीसी सखी योजना कैसे काम करेगा ?

आप सभी भली-भांति जानते हैं पूरा देश और कह लीजिए पूरी दुनिया कोरोनावायरस जैसी लाइलाज बीमारी से लड़ रहा है ऐसे में हम सबको सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना है । आप लोग यह भी जानते हैं सरकार के द्वारा पिछले कुछ महीनों में बहुत सारी योजनाओं की शुरुआत की गई जिसमें लोगों को पैसे दिए जाते हैं , इन पैसे की निकासी करने के लिए लोग बैंक में ज्यादा भीड़ लगा रहे हैं जिसे सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं हो पा रहा है , इस को ध्यान में रखते हुए सरकार ने UP BC Sakhi Yojana का शुभारंभ किया ।

Uttar Pradesh BC Sakhi Yojana के तहत जितने भी महिला BC Sakhi बनाए जाएंगे उनका मुख्य काम ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को घर-घर जाकर उनके पैसे की जरूरतों और आवश्यकताओं को पूरा करना है । इससे किसी बैंक या किसी एटीएम पर भीड़ लगने जैसी समस्या खत्म हो जाएगी और BC Sakhi पूरी सावधानी के साथ लोगों के घर जाएंगे और लेन-देन का कार्य संपन्न करेंगे । इस कार्य के एवज में BC Sakhi को सरकार के द्वारा ₹4000 प्रतिमाह दिया जाएगा और यह काम लगभग 6 महीने तक चलाया जाएगा यानी BC Sakhi Yojana का लाभ लेने वाली महिला लगभग ₹24000 कमा पाएंगे और साथ ही इन्हें हर एक लेनदेन पर कमीशन भी दिया जाएगा ।

यूपीवीसी सखी योजना के तहत कितने महिलाओं को रोजगार मिल पाएगा ?

उत्तर प्रदेश बीसी सखी योजना के तहत सरकार ने लगभग 58000 महिलाओं को रोजगार देने की बात बताई है । यानी उत्तर प्रदेश बीसी सखी योजना के तहत सरकार लगभग ऐसे 58000 महिलाओं को Bc सखी बनाएंगे जो बैंकिंग क्षेत्र में काम कर रही है या उन्हें बैंकिंग क्षेत्र में काम करने का अनुभव पहले से है । साथ ही इस योजना के तहत सरकार इन महिलाओं को लगभग 6 महीने तक काम भी देंगे जिसके लिए इन्हें ₹4000 प्रतिमाह वेतन के रूप में दिया जाएगा । ( कोरोनावायरस और इसके प्रभाव के असर को देखते हुए इस अवधि को बढ़ाई या घटाई भी जा सकती है )


UP Banking Sakhi Yojana Main Points | उत्तर प्रदेश बैंकिंग सखी योजना के मुख्य बिंदु

  • ➡️ उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा राज्य भर में 58000 महिला बैंकिंग कॉरस्पॉडेंट की नियुक्ति की जाएंगे जिनका काम ग्रामीण क्षेत्र के लोगों तक पैसे की जरूरतों को पूरा करना रहेगा ।
  • ➡️ इन महिला बीसी सखी का काम ग्रामीण क्षेत्र के लोगों के घर तक जाकर बैंकिंग सुविधा उपलब्ध करानी रहेगी ।
  • ➡️ महिला बीसी सखी के द्वारा ग्रामीण लोगों को डिजिटल माध्यम का प्रयोग करते हुए लेनदेन का काम किया जाएगा ।
  • ➡️ BC Sakhi को बैंकिंग सुविधा प्रदान करने के लिए राज्य सरकार के द्वारा 6 महीने तक ₹4000 प्रति माह की दर से भुगतान की जाएगी ।
  • ➡️ BC Sakhi Yojana का संचालन सरकार के द्वारा अभी 6 महीने के लिए किया जाएगा आगे इस अवधि को बढ़ाई या घटाई भी जा सकती हैं ।
  • ➡️ इस योजना के तहत महिला बैंकिंग कॉरस्पॉडेंट के द्वारा जितने भी लेनदेन किए जाते हैं उस पर उन्हें एक निश्चित कमीशन भी दिया जाएगा ।
  • ➡️ चुकी इस योजना के तहत डिजिटल माध्यम से बैंकिंग सर्विस ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को घर तक पहुंचाना है इस को ध्यान में रखते हुए सरकार के द्वारा इन महिला बीसी सखी को एक डिवाइस दिया जाएगा जिसके एवज में इन्हें ₹4000 अतिरिक्त दिए जाएंगे ।

उत्तर प्रदेश बीसी सखी योजना आवेदन करने के लिए योग्यता । Eligibility for BC Sakhi Yojana

उत्तर प्रदेश बीसी सखी योजना में आवेदन करने के लिए आवश्यक योग्यता ।

उत्तर प्रदेश BC सखी योजना में आवेदन करने के लिए आवश्यक योग्यता निम्न प्रकार से हैं ।

  • ➡️ उत्तर प्रदेश बीसी सखी योजना आवेदन करने के लिए महिला का उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी होना आवश्यक है ।
  • ➡️ उत्तर प्रदेश सखी योजना के लिए उन महिलाओं को भर्ती किया जाएगा जो बैंकिंग कामकाज को समझने के साथ ही लिख पढ़ भी सकें ।
  • ➡️ उत्तर प्रदेश सखी योजना के लिए उन महिलाओं को प्राथमिकता दी जाएगी जो पहले से बैंकिंग क्षेत्र में काम कर रहे हैं या उन्हें बैंकिंग क्षेत्र में काम करने का अनुभव पहले से है ।
  • ➡️ BC Sakhi Yojana के लिए महिलाओं को इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस चलाने की समझ होनी चाहिए ।
  • ➡️ आवेदक महिला पैसे का लेनदेन कर सके ।
  • ➡️ Uttar Pradesh BC Sakhi Scheme के लिए आवेदन केवल दसवीं पास महिला ही कर सकती है ।
  • ➡️ आवेदक महिला बैंकिंग सेवाओं की समझ रखती है ।

UP BC Sakhi scheme salary and commission

  • ➡️ BC Sakhi Scheme के तहत महिलाओं को पहले 6 महीने तक ₹4000 प्रतिमाह दिए जाएंगे ।
  • ➡️ इस रकम के अलावा बैंकिंग डिवाइस के लिए इन महिलाओं को अलग से ₹50000 की रकम दी जाएगी ।
  • ➡️ इसके अलावा भी इन महिलाओं को बैंकिंग गतिविधि यानी लेनदेन के लिए बैंक के तरफ से एक निश्चित कमीशन भी दिया जाएगा ।

BC Sakhi Yojana online registration process

अगर आप एक इच्छुक आवेदनकर्ता है और आप BC Sakhi Yojana के तहत अपना आवेदन देना चाहते हैं और बैंकिंग क्षेत्र में काम करना चाहते हैं तो ऐसा आप कर सकते हैं ।

BC Sakhi Yojana Registration करने के लिए सबसे पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आप ऊपर बताए गए सभी मापदंडों और शर्तों को पूरा करते हैं ।

BC Sakhi Yojana online application process

BC Sakhi Scheme के लिए आवेदन इसके मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से दी जा सकती है तो सबसे पहले आपको BC Sakhi Mobile Application को अपने एंड्रॉयड फोन में डाउनलोड करना होगा ।

BC Sakhi Application process step by step

➡️ सबसे पहले BC Sakhi Android App को अपने Android phone में Download और Install करें । , Click Here To Download BC Sakhi Android App ↗️

➡️ एप्लीकेशन डाउनलोड होने के बाद इसे ओपन करें ।

➡️ Application open होते ही यह सबसे पहले आपको Log In करने के लिए मोबाइल नंबर डालने को कहेगा । जैसा नीचे दिखाया गया है । 👇👇

BC Sakhi Yojana

➡️ जैसे ही आप मोबाइल नंबर डालकर लॉगइन करेंगे आपके सामने अति महत्वपूर्ण आवश्यक सूचनाएं खुलकर आ जाएंगे , जैसा नीचे दिखाया गया है । 👇👇

Banking Sakhi Scheme online

➡️ अब यह एप्लीकेशन आपका लोकेशन का Access मांगेगा एप्लीकेशन के द्वारा मांगे गए सभी Access को आप Allow करेंगे । जैसा नीचे दिखाया गया है । 👇👇

BC Sakhi Mobile Application

➡️ अब यहां पर आपको अपना बेसिक प्रोफाइल डिटेल, पारिवारिक प्रोफाइल डिटेल ,क्राइटेरिया इत्यादि की जानकारी दर्ज करनी होगी और सबमिट कर देना होगा ।

नोट :- सबमिट करते ही आपका आवेदन उत्तर प्रदेश बीसी सखी योजना के तहत हो जाएगा और सरकार के द्वारा आपकी चयन की प्रक्रिया आगे बढ़ाई जाएगी ।

🎥🎥 UP BC SHAKTI COMPLETE INFORMATION

यहां नीचे आपको वीडियो दिया गया है जिसमें आपको उत्तर प्रदेश बीसी सखी योजना से संबंधित संपूर्ण जानकारी और रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरे विस्तार में बताई गई है । BC सखी योजना संपूर्ण सारी जानकारी वीडियो को देखकर प्राप्त करें ।

UP BC Sakhi Yojana Application करने के दौरान कुछ बातों का ध्यान रखें ।

  • ➡️ BC Sakhi के लिए आवेदन केवल मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से ही लिए जाएंगे ।

  • ➡️ BC Sakhi के लिए आवेदन आप एंड्रॉयड फोन के जरिए ही दे पाएंगे क्योंकि इसका एप्लीकेशन केबल एंड्रॉयड फोन यूजर के लिए ही उपलब्ध है ।

  • ➡️ एप्लीकेशन में आपको पांच चरणों में अपना आवेदन देना होगा आप एक चरण कंप्लीट करने के बाद अगले चरण में Next के बटन पर क्लिक कर जा सकते हैं ।

  • ➡️ आप जब एप्लीकेशन में अपनी जानकारी को दर्ज करते हैं यह जानकारी एप्लीकेशन में सेव हो जाते हैं अगर किसी कारणवश एप्लीकेशन कट जाता है या आपका मोबाइल बंद हो जाता है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है आप पुनः जब इस प्रोसेस को शुरू करेंगे आपका आवेदन जहां पर रुका था वहीं से शुरु हो जाएगा ।

  • ➡️ अगर किसी कारण बस आपने गलत जानकारी दर्ज कर एप्लीकेशन को सबमिट कर दी तब आप इस एप्लीकेशन को समय रहते Edit भी कर सकते हैं और अपनी जानकारी को सही दर्ज कर पुनः सबमिट कर सकते हैं ।

  • ➡️ जब आपके द्वारा भरी गई सभी जानकारी सही होती है तब आप इस एप्लीकेशन को Final Submit करें ।

How to download the UP BC Sakhi mobile application?

चुकी हमने आपको पहले ही बताया Uttar Pradesh Banking Sakhi Scheme के लिए आवेदन केवल इसके मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से ही किए जा सकते हैं तो यहां नीचे हम आपको UP BC Sakhi Mobile Application Download करने की प्रक्रिया बता रहे हैं जिसका पालन पर आप UP BC Sakhi Mobile App आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं ।

UP BC Sakhi Mobile Application Download Process

  • ➡️ सबसे पहले Google play store पर जाएं । , प्ले स्टोर पर जाने के लिए यहां क्लिक करें । ↗️
  • ➡️ Search Bar में आपको “UP BCSakhi” टाइप करना होगा और इसे सर्च करना होगा ।
  • ➡️ या फिर सीधे यहां पर दिए गए लिंक पर क्लिक करें ↗️
  • ➡️ आपके सामने ऐसा एप्लीकेशन खुलकर आ जाएगा जो यहां नीचे दिखाया गया है । 👇👇

बैंकिंग सखी योजना

  • ➡️ अब यहां इंस्टॉल के बटन पर क्लिक करें । 👇👇
  • ➡️ अब आप इस एप्लीकेशन को ओपन कर UP BC Sakhi के लिए अपने आवेदन को आगे बढ़ा सकते हैं ।

FAQ BC ak  Yojana 2020

Q 1 . उत्तर प्रदेश बी सी सखी योजना क्या है ?

उत्तर प्रदेश बी सी सखी योजना महिलाओं को रोजगार देने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा शुरू की गई एक बैंकिंग क्षेत्र की योजना है जिसके तहत महिलाओं को बीसी सखी बनाया जाएगा और इन्हें ग्रामीण क्षेत्र में घर-घर जाकर लोगों तक बैंकिंग सेवा देनी होगी ।

Q 2 . उत्तर प्रदेश बीसी सखी योजना के तहत कितना पैसा मिलेगा ?

BC Sakhi Yojana के तहत सरकार ₹4000 प्रति माह की दर से अगले 6 महीने तक महिलाओं को भुगतान करेंगे यानी BC Sakhi Yojana के तहत महिला 6 महीने में ₹24000 की कमाई कर सकेंगे साथ ही इन्हें प्रत्येक लेनदेन पर बैंक के द्वारा एक निश्चित कमीशन भी दिया जाएगा ।

Q 3. बीसी सखी योजना के लिए कौन आवेदन कर सकते हैं ?

BC Sakhi Yojana के लिए केवल महिला ही आवेदन कर सकती है साथ ही यह महिला उत्तर प्रदेश के स्थाई निवासी भी होने चाहिए ।

Q 4. क्या बीसी सखी के लिए आवेदन का कोई शुल्क भी है ?

अगर BC Sakhi Application Fee की बात की जाए तो फिलहाल BC Sakhi के लिए कोई भी आवेदन शुल्क नहीं रखा गया है ।

Q 5. बीसी सखी योजना के माध्यम से कितनी महिलाओं को रोजगार दिया जाएगा ?

बीसी सखी योजना के माध्यम से पूरे उत्तर प्रदेश राज्य भर में लगभग 58000 महिलाओं को बीसी सखी के पद से नियुक्त किया जाएगा ।


नोट :- तो आज के इस आर्टिकल में आपने उत्तर प्रदेश बैंकिंग कॉरस्पॉडेंट यानी BC Sakhi Yojana से संबंधित लगभग सारी जानकारी प्राप्त की , अगर फिर भी कुछ रह गया है तो आप कमेंट के माध्यम से जरूर पूछें ।

ध्यान दें :- ऐसे ही आर्टिकल और सरकारी योजनाओं की जानकारी हम अपनी वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से रोजाना देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो जरूर करें ।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई है तो इसे Like और share करना बिल्कुल भी ना भूले ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Sanjit Gupta

बैंकिंग सखी योजना

उत्तर प्रदेश बी सी सखी योजना क्या है ?

उत्तर प्रदेश बी सी सखी योजना महिलाओं को रोजगार देने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा शुरू की गई एक बैंकिंग क्षेत्र की योजना है जिसके तहत महिलाओं को बीसी सखी बनाया जाएगा और इन्हें ग्रामीण क्षेत्र में घर-घर जाकर लोगों तक बैंकिंग सेवा देनी होगी ।

उत्तर प्रदेश बीसी सखी योजना के तहत कितना पैसा मिलेगा ?

BC Sakhi Yojana के तहत सरकार ₹4000 प्रति माह की दर से अगले 6 महीने तक महिलाओं को भुगतान करेंगे यानी BC Sakhi Yojana के तहत महिला 6 महीने में ₹24000 की कमाई कर सकेंगे साथ ही इन्हें प्रत्येक लेनदेन पर बैंक के द्वारा एक निश्चित कमीशन भी दिया जाएगा ।

बीसी सखी योजना के लिए कौन आवेदन कर सकते हैं ?

BC Sakhi Yojana के लिए केवल महिला ही आवेदन कर सकती है साथ ही यह महिला उत्तर प्रदेश के स्थाई निवासी भी होने चाहिए ।

क्या बीसी सखी के लिए आवेदन का कोई शुल्क भी है ?

अगर BC Sakhi Application Fee की बात की जाए तो फिलहाल BC Sakhi के लिए कोई भी आवेदन शुल्क नहीं रखा गया है ।

बीसी सखी योजना के माध्यम से कितनी महिलाओं को रोजगार दिया जाएगा ?

बीसी सखी योजना के माध्यम से पूरे उत्तर प्रदेश राज्य भर में लगभग 58000 महिलाओं को बीसी सखी के पद से नियुक्त किया जाएगा ।

Continue Reading

Education

Kanya Vivah Anudan Yojana , मुख्यमंत्री कन्या विवाह अनुदान योजना 2020 , आवेदन, एप्लीकेशन फॉर्म,रजिस्ट्रेशन प्रोसेस , विवाह पोर्टल ।

Published

on

By

Kanya Vivah Anudan Yojana , मुख्यमंत्री कन्या विवाह अनुदान योजना 2020 , आवेदन, एप्लीकेशन फॉर्म,रजिस्ट्रेशन प्रोसेस , विवाह पोर्टल ।

इस पोस्ट में क्या है ?

|| Kanya Vivah Anudan Yojana , मुख्यमंत्री कन्या विवाह अनुदान योजना 2020, Apply Online Madhya Pradesh Kanya Vivah Yojana , Online Mukhayamantri Kanya Vivah Yojana MP 2020 , MP Marriage Registration Portal , मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री कन्यादान योजना ऑनलाइन आवेदन 2020 kanya vivah anudan status , kanya vivah anudan bihar ||

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना : अगर आप मध्य प्रदेश के रहने वाले हैं तो आप लोगों के लिए खुशखबरी है मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा Mukhayamantri Kanya Vivah Anudan Yojana की शुरुआत की गई है इस योजना के तहत सरकार वैसे सभी गरीब परिवार की बेटियों की शादी का खर्च उठाएंगे जो आर्थिक रूप से काफी कमजोर हैं और गरीबी रेखा के नीचे अपना गुजर-बसर कर रहे हैं ।

Madhya Pradesh Kanya Vivah Yojana 2020 के तहत Madhya Pradesh सरकार के द्वारा सभी गरीब ,निराश्रित महिला ,निर्धन परिवार और जरूरतमंद परिवार की बेटियों/ विधवा /महिलाओं तथा तलाकशुदा महिलाओं की शादी के लिए राज्य सरकार के द्वारा ₹51000 की आर्थिक सहायता इन लोगों को प्रदान की जाएगी । Madhya Pradesh Kanya Vivah Anudan Yojana के तहत सामूहिक विवाह करने वाली सभी कन्याओं पर मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा पैसे खर्च किए जाएंगे ।

Kanya Vivah Yojana MP 2020

सरकार के द्वारा Kanya Vivah Anudan Yojana का लाभ ऐसे ही बालिकाओं को दिया जाएगा जिनकी उम्र शादी के वक्त कम से कम 18 वर्ष हो तथा इस लड़की का जिस पुरुष यानी लड़के के साथ विवाह हो रहा है उसकी उम्र कम से कम 21 वर्ष हो । अगर लड़का या लड़की दोनों में किसी की आयु निम्नलिखित से कम होती है तो ऐसी स्थिति में उन्हें Kanya Vivah Anudan Yojana का लाभ नहीं दिया जाएगा साथ ही उन पर कानूनी कार्रवाई भी की जा सकती है क्योंकि शादी के लिए बालिका की उम्र 18 वर्ष से कम होना या बालक का उम्र 21 वर्ष से कम होना गैर कानूनी है ।

Kanya Vivah Yojana MP 2020 के लिए आवेदन करने वाली बालिकाओं का नाम Samagra portal पर रजिस्टर्ड होना चाहिए साथ ही इस योजना के तहत मध्यप्रदेश राज्य के सभी जरूरतमंद और आर्थिक रुप से गरीब परिवार की महिलाओं को लाभान्वित किया जाएगा ।

Mukhayamantri Kanya Vivah Yojana 2020

Mukhayamantri Kanya Vivah Yojana का लाभ लेने के लिए लाभार्थी लड़की को इस योजना के तहत आवेदन करना होगा Mukhayamantri Kanya Vivah Yojana के लिए आवेदन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से किए जा सकते हैं । चुकी इस योजना के तहत लाभार्थी को ₹51000 का लाभ सीधे उनके बैंक अकाउंट में भेजा जाता है तो महिला यानी लड़की के नाम पर एक बैंक अकाउंट भी होना चाहिए और साथ ही यह बैंक अकाउंट आधार कार्ड के साथ लिंक भी होना चाहिए ।

सरकार के द्वारा सब्सिडी या अनुदान की राशि डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर ( DBT ) के माध्यम से भेजी जाती है अतः आधार कार्ड का बैंक अकाउंट के साथ लिंक होना काफी ज्यादा आवश्यक है ।

Mukhayamantri Kanya Vivah Yojana Highlights
योजना का नाममुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना
शुरू किया गया मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा
योजना लॉन्च की गई2016 में
लाभार्थी मध्य प्रदेश की आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की लड़कियां, विधवा महिलाएं, तलाकशुदा महिलाएं
राज्य केवल मध्य प्रदेश में लागू
लाभ विवाह हेतु ₹51000 की आर्थिक मदद
उद्देश्यऐसे असक्षम लोगों की मदद करना जो आर्थिक रूप से इतने मजबूत नहीं है कि बेटी की शादी खुद की बदौलत कर सकें ।
ऑफिशियल वेबसाइटClick Here

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री कन्या अनुदान योजना के उद्देश्य

जैसा कि आप सभी जानते हैं हमारे देश में बहुत सारे ऐसे वर्ग हैं जो आर्थिक रूप से इतने कमजोर हैं कि खुद की बदौलत अपनी बेटी की शादी भी नहीं कर सकते अपनी बेटी की जरूरतों को भी पूरा नहीं कर सकते हैं । देश और राज्य के ऐसे वर्ग को लाभ पहुंचाना ही Mukhayamantri Kanya Vivah Yojana का मुख्य उद्देश्य है । Kanya Vivah Anudan Yojana के तहत आर्थिक रूप से गरीब और कमजोर वर्ग के लोगों को बेटी की शादी हेतु राज्य सरकार के द्वारा ₹51000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है , जिस सहायता को प्राप्त कर वह अपनी बेटी की शादी अच्छे से कर सकते हैं ।

Mukhayamantri Kanya Vivah Scheme के तहत सरकार द्वारा दी जाने वाली राशि

  • ➡️ नवदंपति के खुशहाल जीवन तथा गृहस्थी की स्थापना के लिए राज्य सरकार के द्वारा ₹43000 अनुदान के रूप में दिए जाते हैं ।
  • ➡️ कन्या के विवाह संस्कार में लगने वाली सामग्री की खरीद हेतु राज्य सरकार के द्वारा ₹5000 अलग से दिए जाते हैं ।
  • ➡️ यदि सामूहिक विवाह कार्यक्रम का आयोजन होता है तो सामूहिक विवाह कार्यक्रम आयोजित करने वाली संस्था को कार्यक्रम की तैयारी के लिए प्रति कन्या ₹3000 का खर्च राज्य सरकार के द्वारा अलग से दिया जाएगा ।
  • ➡️ मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत सरकार एक कन्या के विवाह पर 51000 हजार रुपए तक धनराशि दे सकती हैं ।

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के लाभ

  • ➡️ इस योजना का सबसे बड़ा यह लाभ है कि किसी बालिका का विवाह हो जाता है जो परिवार आर्थिक रूप से कमजोर हैं उनके लिए इससे बड़ी लाभ कुछ हो ही नहीं सकती है ।
  • ➡️ कन्या अनुदान योजना का लाभ गरीबी रेखा से नीचे गुजर-बसर करने वाले परिवारों को दिया जाएगा , इन परिवार की बेटियों को शादी के लिए सरकार के द्वारा आर्थिक मदद उपलब्ध कराई जाएगी ।
  • ➡️ बीपीएल परिवार की बेटियों को शादी में सरकार के द्वारा ₹5000 की राशि एकमुत दी जाएगी यह रकम लड़की को चेक के रूप में या डिमांड ड्राफ्ट के रूप में दी जा सकती है ।
  • ➡️ Mukhayamantri Kanya Vivah Yojana के तहत एक पात्र लाभार्थी राज्य के गरीब, निराश्रित ,निर्धन, जरूरतमंद परिवार की बेटियों ,विधवा महिलाओं तथा तलाकशुदा महिलाओं को माना गया है और इन्हें राज्य सरकार के द्वारा ₹51000 की आर्थिक सहायता भी प्रदान की जाती है ।
  • ➡️ Kanya Vivah Anudan Yojana के तहत राज्य सरकार के द्वारा दी जाने वाली धनराशि लाभार्थियों के सीधे बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाती है यानी आवेदक लड़की के नाम से बैंक में अकाउंट होना जरूरी है साथ ही यह बैंक अकाउंट आधार कार्ड के साथ लिंक भी होना चाहिए ।
  • ➡️ इस योजना से ऐसे गरीब परिवारों को लाभ पहुंचेगा जो आर्थिक रूप से बहुत ही कमजोर हैं और बेटी की विवाह करने में असक्षम है ।


Mukhayamantri Kanya Vivah Yojana Eligibility

अगर आप मुख्यमंत्री कन्या विवाह अनुदान योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपके पास मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना की निम्नलिखित पात्रता है होनी चाहिए ।

  • ➡️ आवेदनकर्ता मध्य प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए
  • ➡️ कन्या विवाह अनुदान योजना का लाभ लेने के लिए आवेदिका यानी लड़की कि आयु 18 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए तथा पुरुष लड़की की आयु 21 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए ।
  • ➡️ आवेदिका आर्थिक रूप से इतनी कमजोर होनी चाहिए कि वह खुद के बूते शादी ना कर सके साथ ही जिन महिलाओं का कानूनी रूप से तलाक हो चुका है वह भी इस योजना के लिए पात्र हैं ।
  • ➡️ Kanya Vivah Anudan Yojana का लाभ लेने के लिए बालिका का नाम समग्र पोर्टल पर रजिस्टर्ड होना चाहिए ।
  • ➡️ आवेदिका के माता पिता यानी अभिभावक गरीबी रेखा से नीचे के होने चाहिए ।

Mukhayamantri Kanya Vivah Yojana Required Document

मध्यप्रदेश कन्या शादी योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज निम्नलिखित है :-
  • ➡️ आधार कार्ड
  • ➡️ वोटर आईडी कार्ड
  • ➡️ आय प्रमाण पत्र
  • ➡️ आयु प्रमाण पत्र
  • ➡️ निवास प्रमाण पत्र
  • ➡️ समग्र आईडी संख्या
  • ➡️ यदि परिवार गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन यापन कर रहा है तो बीपीएल राशन कार्ड
  • ➡️ कन्या का पासपोर्ट साइज फोटो
  • ➡️ मोबाइल नंबर
  • ➡️ अभीकथन / स्थापना पत्र
  • ➡️ नाम ,पता कुछ साधारण सी जानकारी

विधवा / परित्यक्ता आवेदन होने की स्थिति में अतिरिक्त दस्तावेज

  • ➡️ विधवा होने की स्थिति में पूर्व पति का मृत्यु प्रमाण पत्र
    ➡️ तलाकशुदा यानी परित्यक्ता होने की स्थिति में न्याालयीन आदेश
  • मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना 2020 में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?
  • ➡️ सबसे पहले आवेदक को योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जानी होगी , वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें । ↗️

kanya vivah anudan status

  • ➡️ वेबसाइट के होम पेज पर आपको ऑफिशियल फॉर्म दिखाई देगा इसके बाद आपको फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे कि नाम, पता, आधार कार्ड संख्या , आयु इत्यादि की जानकारी सही से भरनी होगी ।
  • ➡️ सभी जानकारी भरने के बाद आवेदन फॉर्म को सबमिट करने के बटन पर क्लिक करना होगा ।
  • ➡️ फॉर्म सबमिट करते ही आपका आवेदन पूरा हो जाएगा और आवेदन की पावती आपको दिख जाएगी इसे प्रिंट कर सुरक्षित रख ले ।
  •  


Mukhayamantri Kanya Vivah Yojana Offline Apply

यदि आप MP Kanya Vivah Scheme 2020 के तहत ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड कर लेना होगा , ऑफलाइन एप्लीकेशन फॉर्म यहां क्लिक कर डाउनलोड करें ↗️ । 👇🏻👇🏻

Kanya Vivah Anudan Yojana

फॉर्म को डाउनलोड करने के बाद फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी आपको ध्यान पूर्वक भरनी
होगी , इसके बाद सभी जरूरी दस्तावेज को एप्लीकेशन फॉर्म के साथ अटैच करना होगा और अपने नजदीकी ग्रामीण क्षेत्र में ग्राम पंचायत , जनपद पंचायत या फिर शहरी क्षेत्र में नगर निगम या नगर पालिका या नगर परिषद के कार्यालय में जाकर जमा करना होगा ।

नोट :- ऑफलाइन फॉर्म जमा करने के बाद आपकी सत्यापन की प्रक्रिया होगी जिसके बाद आपके खाते में पैसे ट्रांसफर हो जाएंगे ।

Kanya Vivah Anudan Yojana Toll Free Number

अगर आपको योजना से संबंधित कोई जानकारी चाहिए या योजना आवेदन करने में किसी प्रकार की समस्या आ रही है तो आप कन्या विवाह योजना के टोल फ्री नंबर पर संपर्क कर सकते हैं ।

सी.एम. हेल्पलाइन :181
निःशक्तों के लिए: 1800 233 4397
केन्‍द्र सरकार की दिव्‍यांगजन सूचना लाईन: 1800 233 5956

Mukhymantri Kanya Vivah Anudan Helpline/Helpdesk Details

Sanket Bhondve (IAS)
Mission Director
Directorate of Social Justice
सामाजिक न्‍याय संचालनालय
1250, Tulsi Nagar
1250, तुलसीनगर भोपाल (मध्‍य्प्रदेश)
Bhopal (M.P.)
फोन 0755- 2556916 फेक्स 2552665

FAQ Mukhayamantri Kanya Vivah Yojana 2020

Q 1. मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना क्या है ?

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा ऐसे गरीब और जरूरतमंद परिवारों की बेटियों , विधवा महिलाओं तथा तलाकशुदा महिलाओं की शादी के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू की गई एक योजना है । मुख्यमंत्री कन्या विवाह अनुदान योजना के तहत राज्य सरकार के द्वारा इन महिलाओं को शादी के लिए ₹51000 की आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जाती है ।

Q 2. मध्य प्रदेश कन्या विवाह योजना के लिए कौन आवेदन कर सकता है ?

मध्यप्रदेश कन्या विवाह योजना के लिए ऐसे परिवार की लड़की,विधवा महिला तथा तलाकशुदा महिला आवेदन कर सकती है जो आर्थिक रूप से बहुत ही कमजोर है तथा जिनका परिवार गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन यापन कर रहा है ।

Q 3. कन्या विवाह योजना के तहत राज्य सरकार के द्वारा कितना पैसा दिया जाता है ?

मध्यप्रदेश कन्या शादी योजना के तहत राज्य सरकार के द्वारा बालिकाओं , तलाकशुदा महिलाओं , विधवा महिलाओं की शादी के लिए ₹51000 की आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जाती है ।

Q 4. कन्या विवाह योजना के लिए पात्रता क्या है ?

आवेदक मध्य प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए

आवेदक का परिवार गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन यापन करने वाला होना चाहिए

आवेदक लड़की की उम्र 18 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए, तथा जिस लड़के से उसकी शादी हो रही है उसकी उम्र 21 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए

आधार कार्ड, पहचान पत्र, आय प्रमाण पत्र, आवासीय प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज इत्यादि जैसे दस्तावेज की भी आवश्यकता है ।

Q 5. मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के लिए आवेदन कैसे ?

अगर आप कन्या विवाह योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आवेदन आप कन्या विवाह के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं या ऑफलाइन आवेदन ग्रामीण क्षेत्र के लिए ग्राम पंचायत या जनपद पंचायत में या फिर शहरी क्षेत्र के लिए नगर निगम, नगर पालिका या नगर परिषद के कार्यालय में आवेदन फॉर्म को जमा करके किया जा सकता है ।

kanya vivah anudan status kanya vivah anudan bihar MP Marriage Registration Portal kanya vivah anudan status kanya vivah anudan bihar MP Marriage Registration Portal  kanya vivah anudan status kanya vivah anudan bihar MP Marriage Registration Portal  kanya vivah anudan status kanya vivah anudan bihar MP Marriage Registration Portal  kanya vivah anudan status kanya vivah anudan bihar MP Marriage Registration Portal  kanya vivah anudan status kanya vivah anudan bihar MP Marriage Registration Portal  

नोट :- आज के इस आर्टिकल में आपने मुख्यमंत्री कन्या विवाह अनुदान योजना से संबंधित लगभग सारी जानकारी प्राप्त की है अगर फिर भी आप कुछ पूछना चाहते हैं तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं ।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार या राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम रोजाना अपनी वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारी वेबसाइट को फॉलो करना बिल्कुल भी ना भूले ।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई है तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंदर तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Sanjit Gupta

MP Marriage Registration Portal

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना क्या है ?

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा ऐसे गरीब और जरूरतमंद परिवारों की बेटियों , विधवा महिलाओं तथा तलाकशुदा महिलाओं की शादी के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू की गई एक योजना है । मुख्यमंत्री कन्या विवाह अनुदान योजना के तहत राज्य सरकार के द्वारा इन महिलाओं को शादी के लिए ₹51000 की आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जाती है ।

मध्य प्रदेश कन्या विवाह योजना के लिए कौन आवेदन कर सकता है ?

मध्यप्रदेश कन्या विवाह योजना के लिए ऐसे परिवार की लड़की,विधवा महिला तथा तलाकशुदा महिला आवेदन कर सकती है जो आर्थिक रूप से बहुत ही कमजोर है तथा जिनका परिवार गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन यापन कर रहा है ।

कन्या विवाह योजना के तहत राज्य सरकार के द्वारा कितना पैसा दिया जाता है ?

मध्यप्रदेश कन्या शादी योजना के तहत राज्य सरकार के द्वारा बालिकाओं , तलाकशुदा महिलाओं , विधवा महिलाओं की शादी के लिए ₹51000 की आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जाती है ।

कन्या विवाह योजना के लिए पात्रता क्या है ?

आवेदक मध्य प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए
आवेदक का परिवार गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन यापन करने वाला होना चाहिए
आवेदक लड़की की उम्र 18 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए, तथा जिस लड़के से उसकी शादी हो रही है उसकी उम्र 21 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए
आधार कार्ड, पहचान पत्र, आय प्रमाण पत्र, आवासीय प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज इत्यादि जैसे दस्तावेज की भी आवश्यकता है ।

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के लिए आवेदन कैसे ?

अगर आप कन्या विवाह योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आवेदन आप कन्या विवाह के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं या ऑफलाइन आवेदन ग्रामीण क्षेत्र के लिए ग्राम पंचायत या जनपद पंचायत में या फिर शहरी क्षेत्र के लिए नगर निगम, नगर पालिका या नगर परिषद के कार्यालय में आवेदन फॉर्म को जमा करके किया जा सकता है ।

Continue Reading

CSC LOGIN

CSC Requirement 2020-21 , सीएससी डिजिटल कैडेट्स भर्ती 2020-21, CSC Digital Cadets Bharti

Published

on

By

CSC Digital Cadets Bharti , CSC Requirement 2020-21 , सीएससी डिजिटल कैडेट्स भर्ती 2020-21

इस पोस्ट में क्या है ?

|| CSC Digital Cadets Bharti Online Requirement , CSC 20 Lakh Digital Cadets Recruitment , सीएससी डिजिटल कैडेट्स क्या है , डिजिटल कैडेट्स सीएससी, सीएससी डिजिटल कैडेट्स योजना , CSC Digital Cadet Platform Launched On CSC Diwas Dinesh Tyagi , CSC Digital Cadets Registration Process CSC Digital Seva Portal  csc digital cadet form ||

CSC Digital Cadets Bharti Online Requirement

भारत सरकार के द्वारा आईटी विभाग के अंतर्गत कार्य करने वाले Common Service Center के सीईओ डॉ दिनेश कुमार त्यागी जी के द्वारा CSC के 11 वें स्थापना दिवस के शुभ अवसर पर CSC Digital Cadets Platform की शुरुआत की गई । CSC Digital Cadets Bharti के तहत प्रत्येक ग्राम पंचायत में जितने भी Common Service Center कार्यरत हैं उन पर लगभग 20 लाख बेरोजगार लोगों को रोजगार दिया जाएगा , यानी लगभग प्रत्येक Common Service Center पर 5 बेरोजगार Cadets की नियुक्ति की जाएगी ।

CSC Digital Cadets Scheme Highlights

योजना का नाम :- सीएससी डिजिटल कैडेट्स योजना

शुरू किया गया :- कॉमन सर्विस सेंटर के द्वारा

लाभार्थी :- भारत का कोई भी नागरिक

भर्तियां :- 20 लाख

आवेदन का प्रकार :- ऑफलाइन कॉमन सर्विस सेंटर संचालक से संपर्क करके

लाभ :- बेरोजगारों को रोजगार का एक जरिया उपलब्ध कराना

सीएससी डिजिटल कैडेट्स क्या है और इनका काम क्या रहेगा ?

सीएससी डिजिटल कैडेट्स CSC Vle के अंतर्गत कार्य करने वाला कोई भी व्यक्ति हो सकता है जिसका काम CSC की सेवाओं को नागरिकों के घर तक पहुंचाना यानी Door step service उपलब्ध कराना रहेगा ।

कौन बन सकता है CSC Digital Cadets ?

भारत का कोई भी नागरिक जो Digital Seva के कार्य के बारे में जानकारी रखता है या लोगों को डिजिटल बनाना चाहता है CSC Digital Cadets Recruitment के तहत अपना आवेदन नजदीकी Common Service Center के माध्यम से दे सकता है ।

सीएससी डिजिटल कैडेट्स योजना के उद्देश्य

CSC Digital Cadets Yojana को शुरू करने का एकमात्र उद्देश्य बेरोजगार युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराना है साथ ही CSC आज की तारीख में बहुत बड़ी संस्था बन चुकी है और इसकी पहुंच भारत के हर एक क्षेत्र में है । सीएससी की सेवा लेने के लिए लोगों को कॉमन सर्विस सेंटर आना होता है लेकिन CSC अब Door step service में विश्वास कर रहा है क्योंकि अभी कोरोनावायरस जैसी महामारी भारत को अपने चपेट में ली हुई है । इस समस्या को देखते हुए और CSC के 11वें स्थापना दिवस (CSC Diwas) के शुभ अवसर पर CSC के सीईओ Dr. Dinesh Kumar Tyagi के द्वारा CSC Digital Cadets Scheme की शुरुआत की गई । इसका उद्देश्य ऐसे युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराना है जो बेरोजगार है साथ ही CSC अब अपना पहचान Door step service Provider के रूप में भी विकसित करना चाहती है ।

Requirements of CSC Digital Cadets / CSC Digital Cadets Bharti

https://twitter.com/dintya15/status/1286630910297661442/photo/1

जैसा कि आप सभी जानते हैं मौजूदा समय में CSC Portal पर सरकारी और गैर-सरकारी हर प्रकार के सेवाएं मौजूद हैं और इन सेवाओं की संख्या 500 से भी अधिक है , सीएससी की हर सेवा एक VLE के द्वारा चलाना संभव नहीं है इस ही समस्या को देखते हुए CSC Portal पर एक और नया ऑप्शन CSC Digital Cadets का जोड़ दिया गया है , CSC Digital Cadets एक ऐसा व्यक्ति होगा जो CSC VLE के अंतर्गत कार्य करेगा यानी इन्हें CSC VLE का मददगार कह सकते हैं , इन लोगों को सीएससी की ऐसी सेवाएं लोगों के घरों तक पहुंचाने होगी , जैसे कि बैंकिंग क्षेत्र की सेवा और ऐसी सेवाएं जो सरकारी स्तर पर शुरू की गई है इत्यादि । इन सेवाओं का लाभ पहुंचाने के एवज में इन लोगों को एक निश्चित कमीशन दिया जाएगा ।

इन Cadets को ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को सीएससी संबंधित सेवाओं की भी जानकारी देनी होगी ताकि इन लोगों को यानि ग्रामीण क्षेत्र के व्यक्तियों को पता रहे थे कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से लगभग सभी काम होते हैं ,और उन्हें जानकारी के अभाव के कारण दरबदर भटकना न पड़े या शहर का रुख नहीं लेना पड़े ।

Benefits of CSC Digital Cadets

चुकी सीएससी पर बहुत सारी सेवाएं उपलब्ध है और इन CSC Digital Cadets Bharti हो जाने के बाद इन सेवाओं की Home Delivery ग्रामीण स्तर पर संभव हो सकेगी । यानी ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को Door step सुविधा का लाभ मिल पाएगा , अगर बात की जाए तो वर्तमान समय में भारत सरकार के आईटी क्षेत्र के अंतर्गत कार्य करने वाले Digital Seva portal के तहत लगभग 500 प्रकार की सरकारी और गैर सरकारी सेवाएं दी जाती है जिनमें बैंक खाता खोलना ,बैंक खाते से पैसे की निकासी, बैलेंस इंक्वायरी ,आधार कार्ड, लोन ,किसान संबंधित योजनाएं ,किसान क्रेडिट कार्ड ,प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना है इत्यादि शामिल है ।
CSC Digital Cadet Platforms के माध्यम से Common Service Center पर दी जाने वाली सभी सुविधाओं की जानकारी CSC Digital Cadets ग्रामीण क्षेत्र के लोगों तक पहुंचाएंगे और घर-घर जाकर बिजली बिल भुगतान , पैसे की निकासी इत्यादि का काम करेंगे जिससे ट्रांजैक्शन बढ़ेगी और CSC VLE की इनकम भी अधिक होगी साथ ही इस कार्य के एवज में CSC Digital Cadets को भी एक निश्चित राशि भी दिया जाएगा ।

Roll of CSC Digital Cadets in CSC

➡️ CSC Digital Cadets को CSC Center पर उपलब्ध सभी सेवाओं की जानकारी गांव गांव जाकर लोगों तक पहुंचाने होगी साथ ही जिन लोगों को आवश्यक हो उन्हें Door step सुविधा भी प्रदान करना होगा ।

➡️ CSC Digital Cadets सीएससी की सभी सेवाएं CSC Mobile Apps के माध्यम से लोगों तक पहुंचाएंगे ।

➡️ सीएससी डिजिटल कैडेट्स को समय-समय पर सरकार के द्वारा और सीएससी के द्वारा सर्वे का काम उपलब्ध कराया जाएगा ।

➡️ कोरोनावायरस जैसे काल में जरूरतमंद लोगों को सरकारी सेवाओं का लाभ पहुंचाना भी CSC Digital Cadets के माध्यम से किया जाएगा ।

➡️ CSC Digital Cadets का एक और मुख्य काम सरकारी योजनाओं की जानकारी रखना और इस जानकारी को ग्रामीण लोगों के साथ साझा करना भी रहेगी ।

➡️ ग्रामीण क्षेत्र के किसानों को kisan e-mart का उपयोग करना और enam Portal की जानकारी इत्यादि साझा करना भी Digital cadets का एक महत्वपूर्ण काम रहेगा ।

डिजिटल कैडेट्स स्वास्थ्य सेवा भी लोगों को प्रदान करेंगे ।

इस समय CSC Government of India के द्वारा Telemedicine नाम से एक सेवा CSC Portal पर उपलब्ध है , CSC Telemedicine सर्विस के अंतर्गत डॉक्टर से परामर्श ले सकते हैं यानी एक्सपर्ट डॉक्टर से सलाह एवं सुझाव , इस सुविधा को भी CSC Digital Cadets के माध्यम से लोगों तक पहुंचाया जाएगा , जिससे लोग ऑनलाइन एक्सपर्ट डॉक्टर की सलाह ले पाएंगे ।

CSC Digital Cadets Training

CSC VLE के द्वारा जिन लोगों को CSC Digital Cadets बनाने के लिए नियुक्त किया जाएगा उनको CSC SPV के द्वारा ट्रेनिंग उपलब्ध कराई जाएगी , साथ ही CSC Digital Cadets Training & Skill Development के ऊपर आने वाला पूरा खर्च CSC के द्वारा ही उठाया जाएगा ।

CSC Digital Cadets Selection

वैसे तो CSC Digital Cadets selection की पूरी जिम्मेवारी सीएससी संचालक यानी CSC VLE को ही सौंपी गई है लेकिन CSC VLE किसी भी डिजिटल कैडेट्स की नियुक्ति करने से पहले ध्यान दें कि वह एक गरीब परिवार का व्यक्ति ही हो , ऐसे व्यक्ति का ही चयन करें जिन्हें काम की बहुत आवश्यकता हो , साथी यह चयन की प्रक्रिया पूरी तरह से CSC VLE पर ही निर्भर करता है ।

सीएससी डिजिटल कैडेट्स के काम

सीएससी डिजिटल कैडेट्स के सेलेक्शन के बाद उनकी शैक्षणिक योग्यता के हिसाब से उनको कार्य का वितरण किया जाएगा यानी जिस व्यक्ति के पास जितनी जानकारी है उसे उसी हिसाब से काम दिया जाएगा । यह काम देना और चयन की प्रक्रिया कॉमन सर्विस सेंटर संचालक पर ही निर्भर करता है , अगर किसी व्यक्ति को प्रोडक्ट बेचने का अनुभव है तो उसे बीमा का काम दिया जा सकता है इसी प्रकार से अगर कोई लेन देन करने में अच्छा है तो उसे Digipay का काम दिया जा सकता है ।

Salary and Incentive of CSC Digital Cadets

बता दें कि सीएससी सीईओ डॉ दिनेश कुमार त्यागी जी के द्वारा जब CSC Digital Cadets की शुरुआत की गई तो बताया गया कि CSC Digital Cadets की नियुक्ति उनके कार्य के आधार पर CSC VLE के द्वारा ही किया जाएगा साथ ही जो जितना कार्य करता है उसे उतना पैसा CSC VLE के द्वारा Incentive के रूप में दिया जाएगा । लेकिन सूत्रों से मिली जानकारी से भी अनुमान लगाया जा रहा है कि इन CSC Digital Cadets को CSC के द्वारा ₹1500 मासिक वेतन भी दिया जा सकता है । ( मासिक वेतन के ऊपर अभी कोई आधिकारिक बयान सीएससी के द्वारा नहीं दिया गया है )

सीएससी डिजिटल कैडेट्स को कार्य करने के लिए क्या-क्या दिया जाएगा ?

अगर किसी CSC Digital Cadets की नियुक्ति की जाती है तो उसे CSC SPV के द्वारा Free t-shirt ,cap , id card उपलब्ध कराया जाएगा ।

सीएससी डिजिटल कैडेट्स बनने के लिए आवेदन कैसे करें ?

अगर आप एक CSC Digital Cadets बनना चाहते हैं ( CSC Digital Seva Portal ) तो आपको सबसे पहले अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर संचालक से संपर्क करना होगा और उन्हें बताना होगा कि आप इस क्षेत्र के कार्य में रुचि रखते हैं या इस क्षेत्र के कार्य में आपको इतने वर्षों का अनुभव है । CSC Common Service Center Operator से संपर्क कर ही आप CSC Digital Cadets बनने के लिए आवेदन दे सकते हैं । ध्यान रखे कि आप CSC VLE के अंतर्गत कार्य करेंगे यानी आपका Boss CSC VLE ही रहेगा और आपको हमेशा उनकी बात माननी होगी और उनके बताए कार्य को ही करना होगा ।

क्या CSC VLE के परिवार वाले व्यक्ति ही सीएससी डिजिटल कैडेट्स बन सकते हैं ?

“नहीं” ऐसा प्रावधान नहीं किया गया है CSC Digital Cadets आपको ऐसे ही व्यक्ति को बनाना है जो आर्थिक रूप से काफी कमजोर है उनके पास क्षमता तो है लेकिन रोजगार के कोई साधन नहीं है , साथ ही आप ध्यान रखें गांव की ऐसी महिलाओं को आप ज्यादा प्राथमिकता दे सकते हैं जो गुणवत्तापूर्ण है जिन्हें कार्य की आवश्यकता है और जो इस कार्य को करने में सक्षम है , यदि अति आवश्यक हो तो ही CSC VLE अपने परिवार के किसी सदस्य को डिजिटल कैडेट्स बना सकते हैं ।

CSC Digital Cadets Registration Process

यह प्रोसेस केवल CSC VLE ही अपनाए क्योंकि इस प्रोसेस का पालन CSC ID होने के बाद ही किया जा सकता है ।

➡️ सबसे पहले CSC Digital Seva Portal पर जाएं , CSC Digital Seva Portal पर जाने के लिए यहां क्लिक करें । ↗️

➡️ अपनी CSC ID और Password को दर्ज कर log in के बटन पर क्लिक करें और अपने CSC Portal को लॉगिन करें ।

➡️ आपके सामने CSC DASHBOARD खुलकर आ जाएगा जैसा नीचे दिखाया गया है । 👇👇

CSC Diwas Dinesh Tyagi➡️ आपको Menu में सबसे नीचे से एक ऊपर यानी Second Last में Account का एक ऑप्शन देखने को मिलेगा इस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ ऑप्शन खुल जाएंगे जैसा यहां नीचे दिखाया गया है । 👇👇

CSC Digital Seva Portal

➡️ अकाउंट के ऑप्शन पर क्लिक करते ही सबसे नीचे में आपको Cadets का एक ऑप्शन देखने को मिलेगा ऑप्शन पर क्लिक करें ।

➡️ कैडेट्स के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया ऑप्शन खुल कर आ जाएगा जिसमें सबसे ऊपर आपको Cadets registration का एक बटन देखने को मिलेगा

➡️ CSC Cadets Registration के बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया फॉर्म खुलकर आ जाएगा जिसमें आपको उस व्यक्ति की जानकारी दर्ज करनी होगी जिसका आप CSC Cadets Registration करना चाहते हैं । CSC Cadets Registration Form कुछ इस प्रकार से होगा जैसा नीचे दिखाया गया है 👇👇

csc digital cadet form

➡️ अब यहां पर आपको उस व्यक्ति की संपूर्ण जानकारी और आधार कार्ड नंबर दर्ज करना होगा ।

➡️ मोबाइल नंबर ईमेल आईडी इत्यादि की जानकारी दर्ज करनी होगी और भेजे गए ओटीपी को दर्ज कर सत्यापित करना होगा ।

➡️ सभी जानकारी दर्ज करने और ओटीपी से सत्यापन हो जाने के बाद आप सबमिट करेंगे और उस व्यक्ति का CSC Digital Cadets Registration हो जाएगा ।

csc digital cadets registration

नोट :- सीएससी डिजिटल कैडेट्स रजिस्ट्रेशन हो जाने के बाद इस व्यक्ति की ट्रेनिंग होगी इसे CSC Digital Services Portal के बारे में और उसकी सेवाओं की जानकारी दी जाएगी और कैसे संचालन करना है इससे संबंधित जानकारी भी दी जाएगी । सीएससी डिजिटल कैडेट्स को जैसे ही सभी जानकारी प्राप्त हो जाती है वह सीएससी की सेवा को ग्रामीण स्तर पर उपलब्ध कराने की सुविधा दे सकता है ।

🎥🎥 VIDEO : CSC Digital Cadet Scheme and CSC Digital Cadets Registration Process

यह नीचे आपको एक वीडियो दिया गया है इस वीडियो में हमने आपको CSC Digital Cadets Bharti scheme से संबंधित सभी जानकारी दी है साथ ही हमने आपको CSC Digital Cadets के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करना है इसका भी प्रोसेस बताया है ।

FAQ CSC Digital Cadets Bharti

Q 1. सीएससी डिजिटल कैडेट्स योजना क्या है ?

सीएससी डिजिटल कैडेट्स योजना सीएससी की 11वीं स्थापना दिवस पर शुरू की गई एक योजना है जिसके तहत सीएससी के द्वारा कैडेट्स की नियुक्ति कर इनको रोजगार के अवसर उपलब्ध कराए जाएंगे ।

Q 2. कौन बन सकता है सीएससी डिजिटल कैडेट्स ?

कोई भी भारतीय नागरिक जिसकी उम्र 18 वर्ष से अधिक हो स्त्री या पुरुष सीएससी डिजिटल कैडेट्स बनने के लिए अपने नजदीकी डिजिटल सेवा केंद्र पर जाकर आवेदन दे सकता है ।

Q 3. सीएससी डिजिटल कैडेट्स बनने के लिए आवश्यक दस्तावेज कौन-कौन से ( csc digital cadet form ) ?

वैसे तो सीएससी डिजिटल कैडेट्स बनने के लिए आपसे कोई दस्तावेज हार्ड कॉपी के रूप में नहीं मांगी जाती है लेकिन कुछ जरूरी जानकारी आपको देनी होगी ।

अपना नाम
पता
जिला
आधार कार्ड संख्या
मोबाइल नंबर
ईमेल आईडी

Q 5. सीएससी डिजिटल कैडेट्स का मुख्य रूप से क्या काम रहेगा ?

सीएससी डिजिटल कैडेट्स का मुख्य रूप से काम सीएससी की सेवाओं की होम डिलीवरी करनी रहेगी। यानी यह डिजिटल कैडेट्स सीएससी की सर्विस इसको डोर स्टेप उपलब्ध कराएंगे ।

Q 6. सीएससी डिजिटल कैडेट्स के लिए आवेदन कैसे करें ?

जो कोई व्यक्ति सीएससी डिजिटल कैडेट्स बनना चाहता है इसके लिए आवेदन उसे अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर ऑफलाइन के माध्यम से ही कॉमन सर्विस सेंटर संचालक से संपर्क कर करना होगा ।

Q 7. सीएससी डिजिटल कैडेट्स की कमाई क्या होगी ?

सीएससी डिजिटल कैडेट्स की अगर सैलरी की बात की जाए तो इसके ऊपर सीएससी के द्वारा अभी कोई भी आधिकारिक बयान नहीं दिया गया है लेकिन सीएससी डिजिटल कैडेट्स में जो जितना काम करेगा उसे उसके कार्य के हिसाब से इंसेंटिव के रूप में कमाने के अवसर प्राप्त होंगे ।

Q 8. क्या सीएससी डिजिटल कैडेट्स बनने के बाद काम को छोड़ सकते हैं ?

“हां” अगर आप सीएससी डिजिटल कैडेट्स बन जाते हैं और बाद में आप इस काम को नहीं करना चाहते हैं तो आप अपनी आईडी को सस्पेंड या डीएक्टिवेट सीएससी संचालक से संपर्क कर करवा सकते हैं ।

Q 9. क्या CSC VLE के परिवार के सदस्य को सीएससी डिजिटल कैडेट्स बनाया जा सकता है ?

“नहीं” ऐसा आप नहीं कर सकते हैं क्योंकि सीएससी डिजिटल कैडेट्स में आपको प्राथमिकता गांव की महिलाओं को देनी है साथ ही ऐसे जरूरतमंद और बेरोजगार युवाओं को आप अवसर देंगे जिनके पास कार्य का कोई साधन नहीं है यानी उनके पास रोजगार के कोई साधन उपलब्ध नहीं है । अति आवश्यक होने पर ही आप अपने परिवार के किसी सदस्य को डिजिटल कैडेट्स के रूप में नियुक्त कर सकते हैं ।

Q 10. क्या बाद में किसी और को नियुक्त किया जा सकता है ?

“हां” अगर कोई व्यक्ति CSC Digital Cadets के काम को नहीं करना चाहता है वह अपनी इच्छा से या CSC VLE किसी कारण से उसकी आईडी बंद कर देता है तो उसके जगह पर दूसरे किसी व्यक्ति का आवेदन स्वीकार किया जा सकता है और उसे CSC Digital Cadets बनाए जा सकते हैं ।

नोट :- तो आज के इस आर्टिकल में आपने CSC Digital Cadets Scheme से संबंधित लगभग सारी जानकारी प्राप्त की अगर आप फिर भी कुछ पूछना चाहते हैं तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं ।

CSC Cadets Registration Form CSC Cadets Registration Form CSC Cadets Registration Form CSC Cadets Registration Form CSC Cadets Registration Form CSC Cadets Registration Form CSC Cadets Registration Form  CSC Diwas Dinesh Tyagi CSC Diwas Dinesh Tyagi CSC Diwas Dinesh Tyagi CSC Diwas Dinesh Tyagi CSC Diwas Dinesh Tyagi CSC Diwas Dinesh Tyagi CSC Diwas Dinesh Tyagi CSC Diwas Dinesh Tyagi CSC Digital Seva Portal CSC Digital Seva Portal CSC Digital Seva Portal CSC Digital Seva Portal csc digital cadet form csc digital cadet form csc digital cadet form csc digital cadet form csc digital cadet form csc digital cadet form csc digital cadet form

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम अपनी वेबसाइट cscdigitalsevasolutions.com के माध्यम से देते रहते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना बिल्कुल भी ना भूले ।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई है तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Sanjit Gupta

CSC Cadets Registration Form

क्या बाद में किसी और को नियुक्त किया जा सकता है ?

“हां” अगर कोई व्यक्ति CSC Digital Cadets के काम को नहीं करना चाहता है वह अपनी इच्छा से या CSC VLE किसी कारण से उसकी आईडी बंद कर देता है तो उसके जगह पर दूसरे किसी व्यक्ति का आवेदन स्वीकार किया जा सकता है और उसे CSC Digital Cadets बनाए जा सकते हैं ।

क्या CSC VLE के परिवार के सदस्य को सीएससी डिजिटल कैडेट्स बनाया जा सकता है ?

“नहीं” ऐसा आप नहीं कर सकते हैं क्योंकि सीएससी डिजिटल कैडेट्स में आपको प्राथमिकता गांव की महिलाओं को देनी है साथ ही ऐसे जरूरतमंद और बेरोजगार युवाओं को आप अवसर देंगे जिनके पास कार्य का कोई साधन नहीं है यानी उनके पास रोजगार के कोई साधन उपलब्ध नहीं है । अति आवश्यक होने पर ही आप अपने परिवार के किसी सदस्य को डिजिटल कैडेट्स के रूप में नियुक्त कर सकते हैं ।

क्या सीएससी डिजिटल कैडेट्स बनने के बाद काम को छोड़ सकते हैं ?

“हां” अगर आप सीएससी डिजिटल कैडेट्स बन जाते हैं और बाद में आप इस काम को नहीं करना चाहते हैं तो आप अपनी आईडी को सस्पेंड या डीएक्टिवेट सीएससी संचालक से संपर्क कर करवा सकते हैं ।

सीएससी डिजिटल कैडेट्स की कमाई क्या होगी ?

सीएससी डिजिटल कैडेट्स की अगर सैलरी की बात की जाए तो इसके ऊपर सीएससी के द्वारा अभी कोई भी आधिकारिक बयान नहीं दिया गया है लेकिन सीएससी डिजिटल कैडेट्स में जो जितना काम करेगा उसे उसके कार्य के हिसाब से इंसेंटिव के रूप में कमाने के अवसर प्राप्त होंगे ।

सीएससी डिजिटल कैडेट्स के लिए आवेदन कैसे करें ?

जो कोई व्यक्ति सीएससी डिजिटल कैडेट्स बनना चाहता है इसके लिए आवेदन उसे अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर ऑफलाइन के माध्यम से ही कॉमन सर्विस सेंटर संचालक से संपर्क कर करना होगा ।

सीएससी डिजिटल कैडेट्स का मुख्य रूप से क्या काम रहेगा ?

सीएससी डिजिटल कैडेट्स का मुख्य रूप से काम सीएससी की सेवाओं की होम डिलीवरी करनी रहेगी। यानी यह डिजिटल कैडेट्स सीएससी की सर्विस इसको डोर स्टेप उपलब्ध कराएंगे ।

सीएससी डिजिटल कैडेट्स बनने के लिए आवश्यक दस्तावेज कौन-कौन से ?

वैसे तो सीएससी डिजिटल कैडेट्स बनने के लिए आपसे कोई दस्तावेज हार्ड कॉपी के रूप में नहीं मांगी जाती है लेकिन कुछ जरूरी जानकारी आपको देनी होगी ।
अपना नाम
पता
जिला
आधार कार्ड संख्या
मोबाइल नंबर
ईमेल आईडी

कौन बन सकता है सीएससी डिजिटल कैडेट्स ?

कोई भी भारतीय नागरिक जिसकी उम्र 18 वर्ष से अधिक हो स्त्री या पुरुष सीएससी डिजिटल कैडेट्स बनने के लिए अपने नजदीकी डिजिटल सेवा केंद्र पर जाकर आवेदन दे सकता है ।

सीएससी डिजिटल कैडेट्स योजना क्या है ?

सीएससी डिजिटल कैडेट्स योजना सीएससी की 11वीं स्थापना दिवस पर शुरू की गई एक योजना है जिसके तहत सीएससी के द्वारा कैडेट्स की नियुक्ति कर इनको रोजगार के अवसर उपलब्ध कराए जाएंगे ।

Continue Reading
Advertisement
ALL STATET CSC SERVICE3 weeks ago

आधार कार्ड बनाने के लिए आधी रात से लग रहे हैं लाइन जाने क्यों

IPL 2020
क्रिकेट3 weeks ago

IPL 2020: मैच के दौरान तकलीफ में दिखे धोनी बताया जा रहा है पूरा मामला, पहले बात पर भी कहीं यह बात तो नहीं?

bihar chunav
GOVERNMENT SCHEMES3 weeks ago

बिहार चुनाव: सीट शेयरिंग पर बनी सहमति, 153 सीटों पर अंदर कुशवाहा की RLSP और 90 पर लड़ेगी BSP

दो ₹2000 की धनराशि
NEWS3 weeks ago

pm Kisan Samman Nidhi Yojana: 3800000 किसानों के खाते में सरकार भेज रही है दो ₹2000 की धनराशि, कैसे चेक करें स्टेटस

Tech3 weeks ago

Reliance jio का काफी सस्ता स्मार्टफोन सिर्फ 4000 में मिलेगा यह स्मार्टफोन जाने क्या सब फैसिलिटी मिलेगा।

GOVERNMENT SCHEMES3 weeks ago

बिहार प्रवासी मजदूर सहायता योजना , Bihar Corona Sahayata – सभी श्रमिक मजदूर को मिलेगा 3000-3000 रुपया की एक और क़िस्त

पीएम किसान , किसान स्कीम
GOVERNMENT SCHEMES3 weeks ago

किसान है तो हर हाल में वापस लिए जाएंगे पीएम किसान सम्मान निधि योजना की ₹6000 रुपैया?

PMUY
GOVERNMENT SCHEMES3 weeks ago

PM UJJWALA YOJANA: फ्री गैस सिलेंडर कनेक्शन लेने का यह आसान तरीका, यह छोटा सा काम करें?

PM SCHEME3 weeks ago

PM आवास योजना 2020: आवेदन करने की अंतिम तिथि क्या है। कब तक कर सकते हैं आवेदन आवास योजना की

कृषि बिल
GOVERNMENT SCHEMES3 weeks ago

कृषि बिल तो एक बहाना है, अकाली दल के एनपीए छोड़ने का यह असली कारण है

ALL STATET CSC SERVICE4 weeks ago

Indira Gandhi aawas Yojana list 2020, iay.nic.in 2020-21 List, Pmay List,iay.nic.in reports

GOVERNMENT SCHEMES4 weeks ago

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की स्कीम की रकम अब ₹24000 करने जा रही है

DIGITAL SEVA PORTAL4 weeks ago

Pm Kisan FPO Yojana,किसान उत्पादक संगठन,किसान एफपीओ योजना ।

GOVERNMENT SCHEMES4 weeks ago

DeenDayal upadhyay Kisan Kalyan Yojana || इस योजना के अंतर्गत किसानों को मिल रहा है बहुत ही का ब्याज पर लोन, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

CSC NOTIFICATIONS4 weeks ago

CSC new registration 2020, CSC digital seva portal ID , CSC registration process ,

ALL STATET CSC SERVICE4 weeks ago

How To Get Paytm BC Point , Paytm BC प्वाइंट कैसे लें , महीने की अच्छी कमाई ।

Education4 weeks ago

National Scholarship Portal (NSP) 2020-21 NEW Process Online In CSC

ALL STATET CSC SERVICE4 weeks ago

CSC DIGITAL SEVA PORTAL ALL CONNECT LINK

GOVERNMENT SCHEMES2 months ago

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की स्कीम || 2.14 करोड़ लोगों को मिलेगा लाभ, योगी सरकार ने रचा इतिहास

GOVERNMENT SCHEMES4 weeks ago

Pm Kisan ,Pm Kisan App , Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Yojana Application

Advertisement
ALL STATET CSC SERVICE3 weeks ago

आधार कार्ड बनाने के लिए आधी रात से लग रहे हैं लाइन जाने क्यों

IPL 2020
क्रिकेट3 weeks ago

IPL 2020: मैच के दौरान तकलीफ में दिखे धोनी बताया जा रहा है पूरा मामला, पहले बात पर भी कहीं यह बात तो नहीं?

bihar chunav
GOVERNMENT SCHEMES3 weeks ago

बिहार चुनाव: सीट शेयरिंग पर बनी सहमति, 153 सीटों पर अंदर कुशवाहा की RLSP और 90 पर लड़ेगी BSP

दो ₹2000 की धनराशि
NEWS3 weeks ago

pm Kisan Samman Nidhi Yojana: 3800000 किसानों के खाते में सरकार भेज रही है दो ₹2000 की धनराशि, कैसे चेक करें स्टेटस

Tech3 weeks ago

Reliance jio का काफी सस्ता स्मार्टफोन सिर्फ 4000 में मिलेगा यह स्मार्टफोन जाने क्या सब फैसिलिटी मिलेगा।

GOVERNMENT SCHEMES3 weeks ago

बिहार प्रवासी मजदूर सहायता योजना , Bihar Corona Sahayata – सभी श्रमिक मजदूर को मिलेगा 3000-3000 रुपया की एक और क़िस्त