Happy Diwali 2020: आखिर किन कारणों से धनतेरस में झाड़ू खरीदना माना जाता है शुभ

Happy Diwali 2021: धनतेरस का त्यौहार हमारे देश में बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है, जिस दिन हम बाजार जाकर सोना, चांदी या पीतल के बर्तन घर लाते हैं। इसके अलावा इस दिन यह भी देखा जाता है कि हमारे यहां झाड़ू खरीदने की परंपरा भी है, जो खरीदना काफी रूप से अहम माना जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि झाड़ू को माता लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है और यह माना जाता है कि धनतेरस के दिन घर में झाड़ू खरीदने से माता लक्ष्मी का वास हो जाता है

Happy Diwali 2020

यह भी कहा जाता है कि अगर आप किसी तरह से आर्थिक परेशानी का सामना कर रहे हैं या फिर आपको काफी समय से आर्थिक रूप से नुकसान हो रहा है और यदि आप इस दिन अपने घर झाड़ू खरीदते हैं तो फिर आपकी सारी परेशानियां दूर हो जाती है और आपके घर में सारी बुरी और नकारात्मक शक्तियां समाप्त हो जाती है, केवल सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।

Also Read: biography of America,s latest president joe Biden and vice president Kamla haris

इसके अलावा एक और बात आपको बता दें कि इस दिन जब आप झाड़ू खरीद कर लाते हैं तो हमेशा उसे फर्श पर लिटा कर रखें, क्योंकि झाड़ू को खरा रखना अपशगुन माना जाता है और ना ही हमें कभी भी गलती से झाड़ू पर पैर रखना चाहिए। यह सारी बातें हम अपने घर के बड़े बुजुर्गों से भी सुनते हैं। जिन्हे हम कभी-कभी सुनकर नजरअंदाज कर देते हैं, पर वास्तव में देखा जाए तो इस बात में काफी रूप से सच्चाई होती है जो बात सदियों से चली आ रही हो इसलिए हमारे बड़े भी हमें यही सलाह देते हैं।

वही देखा जाए तो झाड़ू को हमेशा घर के कोने में छिपा कर रखा जाता है, ताकि आपके घर की लक्ष्मी पर किसी तरह से कोई बुरी नजर ना डाल सके और वह हमेशा आपकी ही बनी रहे। Happy Diwali 2021.

Leave a Comment