1 नवंबर 2020 से बदल जाएंगे रसोई गैस सिलेंडर से जुड़ें 4 नियम, नहीं जाने पर होगी कई सारी परेशानी

आने वाला 1 नवंबर 2020 से कई तरह के बदलाव होने जा रहा है जिनका असर सीधा आम जनता पर पड़ने वाला है इस में एलपीजी सिलेंडर की डिलीवरी सिस्टम से लेकर गैस सिलेंडर की रेंट शामिल होने वाले हैं।। indian gas online booking

नई दिल्ली: आने वाली 1 नवंबर 2020 से कई तरह के बदलाव होने जा रहे हैं जिनका असर सीधे आम जनता पर पड़ने वाला है, इसमें एलपीजी सिलेंडर की डिलीवरी सिस्टम से लेकर गैस सिलेंडर के रेट भी शामिल है, बता डे इन सभी बदलाव का असर आपकी जेब पर पड़ने वाली है, 1 नवंबर 2020 से एलपीजी गैस सिलेंडर की डिलीवरी को लेकर नया सिस्टम जारी होने वाला है जिसके बाद आप बिना ओटीपी के सिले इसके साथ ही साथ इंडियन गैस ने भी सिलेंडर बुकिंग का नंबर भी चेंज कर दिया है जिससे आम जनता पर पड़ सकता है भारी असर, से आने से पहले आप इन सभी बदलाव के बारे में आपको जान लेना बेहद जरूरी है नहीं तो आगे आपको परेशानी होने वाले हैं।।

indian gas online booking

आपको हम बता दें कि 1 नवंबर 2020 से क्या-क्या बड़े बदलाव होने जा रहे हैं

1. गैस सिलेंडर की बुकिंग के लिए देना होगा ओटीपी नीचे देखिए पूरा जानकारी कैसे ओटीपी मिलेगा आपको (LPG Cylinder Home Delivery) 

1 नवंबर चार पी जी गैस सिलेंडर की डिलीवरी का पूरा प्रोसेस बदलने वाला है आपसे गैस सिलेंडर बुकिंग के बाद ग्राहकों के मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा. जब सिलेंडर डिलीवरी के लिए आएगा तब यह ओटीपी आपको डिलीवरी ब्वॉय के साथ शेयर करना होगा एक बार इस कोड का सिस्टम से मिलान करने के बाद ही ग्राहक को सिलेंडर फ्लेवर की जाएगी।।

यहां भी पढ़ ले: PM UJJWALA YOJANA: फ्री गैस सिलेंडर कनेक्शन लेने का यह आसान तरीका, यह छोटा सा काम करें?

2. एक नंबर से पहले अपडेट करा ले अपना फोन नंबर।।

बता दे नहीं क्लिंटन डिलीवरी पॉलिसी में उन कस्टमर को मुश्किल पड़ सकती है जिनका एड्रेस गलत हो और मोबाइल नंबर गलत हो तो इस वजह से उन लोगों की सिलेंडर की डिलीवरी रोक दी जाएगी ऑयल भारत सभी ग्राहकों को सलाह दी गई है कि वह अपना नाम व पता और मोबाइल नंबर अपडेट करा ले ताकि उन्हें सिलेंडर डिलीवरी करते समय कोई भी परेशानी और कठिनाइयों का सामना ना करना पड़े हालांकि यह नियम कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के लिए लागू नहीं है।।

3. indian गैस ने बदला अपना बुकिंग नंबर
ध्यान दें अगर इंडियन गैस के ग्राहक है तो आज से अब आप पुराने नंबर पर क्या सपोर्ट नहीं कर पाएंगे इंडिया ने हाल ही में एलपीजी ग्राहकों को उनके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर गैस बुकिंग करने के लिए नया नंबर भेज दिया इसके जरिए आपके स्त्री फिल के लिए सिलेंडर बुक करा सकते हैं इंडियन ऑयल ने बताया है कि पहले रसोई गैस बुकिंग के लिए देश के अलग-अलग सर्किल के लिए अलग-अलग मोबाइल नंबर होते थे अब देश की सबसे बड़ी पैट्रोलियम कंपनी ने सभी सर किलो के लिए एक ही नंबर जारी किया है जिसके जरिए आप इंडियन गैस या देश भर में ग्राहक को एलपीजी सिलेंडर बुक कराने में कोई भी समस्या ना हो।। इंडियन गैस एजेंसी ने अपनी हेल्पलाइन नंबर जारी किया है 771895 5555 इस नंबर पर कॉल या एसएमएस भेजना होगा उसके बाद जाकर आप क्या है इस बुकिंग करा सकते हैं।।

यह भी पढ़ ले: PM आवास योजना 2020: आवेदन करने की अंतिम तिथि क्या है। कब तक कर सकते हैं आवेदन आवास योजना की

4. बदल जाएगी 1 नवंबर 2020 से गैस सिलेंडर की कीमतें।

आपको बता दें कि देश की सरकारी तेल कंपनी हर महीने अपनी 1 तारीख को एलपीजी सिलेंडर की कीमत में तय करती है कीमतों में इजाफा भी हो सकता है और राहत मिल सकती है ऐसे में 1 नवंबर 2020 की कीमतों में बदलाव हो सकता है अक्टूबर में ऑयल कंपनी ने कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी की थी लेकिन अभी अब देखना है कि गैस सिलेंडर कितने में मिलता है और क्या हो सकता है नवंबर की रेट।।

5. 1 नवंबर 2020 से बदलाव होने के बाद क्या सब्सिडी मिलेगी या नहीं मिलेगी।।

आप सभी को बताते चले कि हाल ही में कंपनियों ने अपनी अपनी नई नियम और नई गाइडलाइंस जारी कर दी है जिस वजह से आम जनता पर पड़ सकता है भारी असर क्योंकि वह सिलेंडर बुक कराते समय कितने चार्ज लगते हैं और क्या होता है उस पर डिपेंड करता है अगर आपका सिलेंडर ₹800 के आसपास में आती है तो आपको सब्सिडी हंड्रेड परसेंट मिलेंगे और अगर आपका 600 से नीचे की आती है सिलेंडर तो आपको सब्सिडी नहीं दी जाएगी।।

गैस सिलेंडर

ध्यान दें:- सब्सिडी दी उन सभी को नहीं दी जाएगी जिससे प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत गैस सिलेंडर दे गई हो उन सभी का सब्सिडी में कटौती हो सकती है सरकार का यह नया आदेश है हाल ही में एक नए न्यू में विक्की गए बदलाव एक नवंबर 2020 से क्या कुछ बदलाव होने वाली है इसके ऊपर हम आपको बता देंगे

यह आर्टिकल आपको पसंद आता है तो अपने दोस्तों में अपने फेसबुक ग्रुप अपने व्हाट्सएप ग्रुप सभी जगह फैला दें ताकि सभी इंडियन ऑयल और गैस सिलेंडर सबसे पहले इंफॉर्मेशन पा सके धन्यवाद।।

Leave a Comment