Jan seva Kendra open in gram panchayat bhawan Uttar Pradesh CSC.

Jan seva Kendra open in gram panchayat bhawan Uttar Pradesh CSC.

इस पोस्ट में क्या है ?

Jan seva Kendra registration 2021 || gram Panchayat registration 2021 || UP gram Panchayat registration || Jan seva Kendra online || cSC Jan Seva Kendra ||

आम जनमानस को तमाम सरकारी योजनाओं वह आवश्यकता सेवाओं को पहुंचाने के उद्देश्य से।। प्रत्येक ग्राम पंचायत में 5 लाख की सरकारी निवेश से जन सेवा केंद्र खोलने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है इन केंद्रों पर ब्लॉक मुख्यालय वह तहसील मुख्यालय की तरफ से खसरा खतौनी, जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र, साथी तमाम सुविधाएं जैसे- आई प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, बिजली बिल इत्यादि सेवाओं का लाभ ले पाएंगे और इससे जन सेवा केंद्र हुआ पंचायत भवन की आय बढ़ाने में खास मदद मिलेगी ।।

सरकार ग्राम पंचायत में जन सेवा केंद्र खोलने के लिए ₹5 लाख की खर्च करेगी ।।

जैसा कि आप सभी जानते हैं तहसील व ब्लाक स्तर की तर्ज पर अब ग्राम पंचायत भवन में सरकार की तरफ से जनसेवा केंद्र खोले जाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है इन केंद्रों का संचालन में लगने वाले खर्च प्रति सरकार वाहन करेगी और साथ ही साथ जनता को भी तमाम सरकारी सेवाओं का लाभ मिले कि दूर जाने की वजह गांव के पंचायत भवन की खिड़की पर ही सारी सेवाओं का लाभ मिल जाएंगे आम जनता को।।

 

CSC मित्रों को भी मिलेंगी प्राथमिकता।।

DPRO बनवारी सिंह से मिली जानकारी के अनुसार शासन स्तर से जिले की ग्राम पंचायतों में बने पंचायत भवन में जन सेवा केंद्र की शुरू किए जाने के संबंध में निर्देश प्राप्त हुए हैं इससे पहले के बाद राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान योजना वह पंचायतों कीक्षमता बढ़ाने में काफी मदद मिलेगी साथ ही साथ तू नहीं बताया कि उन्हें शासन से निर्देश मिले हैं कि बी एल ई को एक कच्च विद्युत इंटरनेट फेयर जलवा शौचालय की सगाई मुहैया करवाने के साथ इन केंद्रों में संचालक भी एली चयन की प्रक्रिया में CSC VLE को प्राथमिकता की दर्ज दी जाएगी।।

Jan seva Kendra registration 2021

उत्तर प्रदेश के सबसे पहले इन ग्राम पंचायत में शुरू होगा जन सेवा केंद्र का काम

विभागीय स्तर से सुजीत और अच्छी स्थिति वाले पंचायत भावनाओं को चयनित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है इसमें प्रत्येक जिले से बेहतर स्थिति वाले केंद्रों की पहचान कर संबंधित ब्लॉक की वीडियो से डाटा उपलब्ध करवाने के लिए कहा गया है इन चयनित पंचायतों में जन सेवा केंद्र की स्थापना के बाद दूसरी पंचायत में युवा केंद्र स्थापित करने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।।

बी एल ई को पंचायत जन सेवा केंद्र में मिलेगी यह सुविधाएं।।

ग्राम पंचायत भवन में जन सेवा केंद्र के संचालन करने वाले प्रत्येक भी अली को निम्नलिखित सुविधा प्रदान किए जाएंगे।।

जन सेवा केंद्र संचालक हेतु अलग से कच्छ 👇👇👇

gram Panchayat registration 2021

पानी व शौचालय की व्यवस्था करवाई जाएगी पंचायत स्तर से।।👇👇👇

UP gram Panchayat registration

ग्राम पंचायत भवन में जन सेवा केंद्र का संचालन हेतु बिजली की सुविधाएं दी जाती है

पंचायत भवन में जन सेवा केंद्र संचालन के लिए बिजली की व्यवस्था भी की जाएगी जिसके भील चयनित प्रत्येक सीएससी मित्र द्वारा जमा किए जाएंगे 👇👇👇👇

Jan seva Kendra online

ग्राम पंचायत में केंद्र स्तर पर इंटरनेट की व्यवस्था भी की जाएगी।।

बिजली की तरह पंचायत भवन में जन सेवा केंद्र की सुचारू संचालन के लिए बिजली की तरह इंटरनेट की व्यवस्था की जाएगी किंतु अपने खर्च के हिसाब से संबंधित प्रत्याशी मित्र को उसके बिल का भुगतान करना अनिवार्य होगा।।
👇👇👇

सीएससी मित्र पंचायत भवन में जन सेवा केंद्र खोलने के लिए किससे करनी होगी संपर्क।।

यदि ईश्वर प्रथम सीएससी मित्रा अपने डिस्ट्रिक्ट मैनेजर से इस योजना के बारे में पता कर सकते हैं यदि उनके पास इस संदेश में कोई जानकारी नहीं है तो अच्छी बात है अन्यथा अपने ब्लॉक मुख्यालय पर जाकर वीडियो/डीपीआरओ से संपर्क करें उन्हें इस संदर्भ में जानकारी आ चुकी होगी अन्यथा उत्तर प्रदेश शासन देश की वेबसाइट पर जाकर पंचायत रिपोर्ट पर्सनल का ऑफिशियल लेटर दिख जाएंगे जहां को क्लिक कर इसकी बेहतर जानकारी मिल जाएंगे आपको।।

https://cscdigitalsevasolutions.com/section/csc-login/

DPRO करेंगे ग्राम पंचायत में खुलने वाले केंद्रों की मॉनिटरिंग।।

ग्रामीणों को एक ही छत के नीचे तमाम सुविधाएं पहुंचाने के उद्देश्य ग्राम पंचायत भवन में खुलने वाले हैं सभी जन सेवा केंद्र की निगरानी का काम संबंधित जिले की डीपीआरओ को सौंपा जाएगा ताकि सुचारू रूप से इस योजना का लाभ तमाम जनमानस को मिलता रहे।। अब घर के पास ही सारे काम करवा पाएंगे आम जनता।

हरगांव पंचायत में खोले जाएंगे सीएससी रूलर बीपीओ।।

यदि सीएससी के सीईओ श्री दिनेश त्यागी जी क्या कहना है कि समझौता के साथ में ही एक मैंने घोषणा कर दी है कि समझौता हमें देश के प्रति ग्राम पंचायत में सीएससी रूलर बीपीओ खोलने में काफी मदद मिलेगी और इस तरह हम देश के प्रति कोने की बेरोजगार लोगों को रोजगार के अवसरों को बढ़ावा देने के काम करेंगे।।

सीएससी यानी कि कॉमन सर्विस सेंटर क्या होता है।

यदि आप एक सीएससी के मित्र नहीं है और आप अपने गांव में ग्राम पंचायत भवन में रहकर ही कुछ रोजगार करना चाहते हैं तो आपके लिए हाय एक सुनहरा मौका है कि आप अपनी ग्राम पंचायत में यदि पहले से कोई भी मित्र नहीं है तो सीएससी मित्र बनकर हर महीने 15000 से ₹20000 बहुत ही आसानी से कमा सकते हैं और अपने गांव के लोगों को भारत सरकार के द्वारा योजनाओं का लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते और अपने गांव के लोगों की मदद करने में काफी संतुष्ट से मिलेंगे और अब अपने गांव में सारी सेवाओं का लाभ दे सकते हैं।।

सीएससी में कौन-कौन से काम होते हैं और नहीं होते हैं।।

अगर आप काम की बात करी तो शायद बताने के लिए तीन भी कम पड़ जाए क्योंकि आज की तारीख मेंजैसे भी आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड बनाना, प्रधानमंत्री डिजिटल साक्षरता अभियान, आर्थिक जनगणना, स्वच्छ भारत मिशन और बहुत से सरकारी प्रोजेक्ट पर काम चल रही है सीएससी के द्वारा जिससे बहुत जल्दी सीएससी में लाइव किया जाएगा।।

कैसे पता करे कि आपके गांव में सीएससी सेंटर है या नहीं है।।

यदि आप अपने गांव में सीएससी सेंटर खोलना चाहते तो आपको आवेदन करने से पहले यह जानना जरूरी होगा कि आपके गांव में पहले से कोई सीएससी सेंटर खोला तो नहीं है ना अगर पहले से कोई सीएससी सेंटर खोला होता है तो आप नहीं खोल सकते।। सीएससी सेंटर खुला है या नहीं खुला है यहां क्लिक कर जानें ↗️

अपने गांव में सीएससी सेंटर खोलने के लिए आवेदन कैसे करनी होती है।।

जैसा कि आप सभी जानते हैं गांव में एक नया से से सेंटर खोल कर गांव के लोगों को बहुत सारी सेवाओं का फायदे दे सकते जैसे में सरकारी योजना का लाभ पहुंचाना चाहते हैं तो आप अपने यहां बहुत से निर्णय ले सकते हैं इससे ना केवल आप अपना और अपने परिवार की आजीविका चलने में मदद करेंगे बल्कि आपकी गांव को भी पूरी दुनिया से जोड़ने के साथ में भी न सरकार योजना का लाभ दिलाने में मदद करेगा।।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आता है तो अपनी सीएससी मित्रा हुआ सीएससी के ग्रुप में शेयर करें ताकि सभी मित्रों अपनी नजदीकी में सीएससी सेंटर खोलकर अच्छे खासे पैसे कमा सके धन्यवाद।।

Application for Jan Sewa Kendra(CSC)
 
*Applicant Type : Previous SCA Name : 
 
Previous VLE ID: *Type of CSC Location : 
 
* State : *District : 
 
*Tehsil/Sub District : * Block:  
 
*Town:  * Gram Panchayat:  
 
*Ward:  * Village :  
 
Mohalla:  Mohalla No :  
 
 
 
* Ward No:  *Village Code :  
 
*Location: *Pin Code: 
Applicant (VLE) Information
 
*Applicant(VLE)Name : *Father Name : 
 
*Mother Name : *Gender : 
 
*Marital Status :   
 
*Date of Birth : *Mobile No: 
 
Alternate Mobile No: Land Line (with STD Code): 
 
* E-Mail ID : *Permanent Address : 
 
Pan No :Voter ID No :
 
AADHAR Card No :Other ID ( For Address Proof ) :
 
:*Education Qualification : 
 
Professional Qualification :*Computer Knowledge : 
 
* Present Business :  
Available Infrastructure
 
* Laptop/desktop Qty :* MFP / Printer Qty :
 
* Scanner & Digital Camera Qty :* UPS/Power Backup Qty :
 
* Genset (KVA) Qty :  
 
Documents Attachment Required (JPG/PNG of original documents, Size: 50KB to 200KB)
 
* Latest Passport size Photo :PAN Card : 
 
Voter ID : AADHAR Card : 
 
Other Address Proof :
 
Declaration
 
I hereby declare that all information given above are correct to the best of my knowledge & belief.
 
Note:
(1). Please enter valid Mobile Number. All OTP and password will be communicated on it.
(2). Please enter valid E-mail ID for further communication.
 
 
   
 
How can I open Jan Seva Kendra in Kerala?

Documentation required for Village Level Entrepreneur- Village Level Franchisee (VLE)- JANSEVA KENDRA CSC activation
Agreement in Rs. …
Photo Identity (Any one of these – Voter identity card/Driving license/Passport/pan card).
Address Proof (Any one of these- Aadhar card /Election Id / Driving License /Passport.

How can I open new Akshaya Centre?

Eligible candidates will be invited for an online test and an interview held at conerned localbody then a rank list of the selection process will be published. First rank holder will be selected for operating an Akshaya Centre

How do I apply for CMS Center?

CMS Application Part 1

The candidates need to visit the official website https://upsconline.nic.in/ and click on the link, online application for various examinations of UPSC. On clicking the link, a new page will open, choose the exam and start filling up the application form

Who can apply for CSC center?

Applicant should be a village youth above 18 years of age. Applicant must have passed the 10th level examination from a recognized board as minimum level of educational qualification. Applicant should be fluent in reading and writing the local dialect and should also have basic knowledge of English language

How can I get CSC eligibility?

What are the Basic Requirements:
Properly accomplished Eligibility/Examination Records Request Form (ERRF) and Declaration Form (DF)
One piece 1 inch by 1 inch picture with full name tag and signature affixed prior to having the photograph taken. …
Certification fee: Php 100.00 per copy

Leave a Comment