UP Shadi Anudan Yojana 2021 | विवाह अनुदान ऑनलाइन आवेदन?

Kanya Vivah Anudan Yojana , मुख्यमंत्री कन्या विवाह अनुदान योजना 2021, Apply Online Madhya Pradesh Kanya Vivah Yojana , Online Mukhayamantri Kanya Vivah Yojana MP 2021 , MP Marriage Registration Portal , मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री कन्यादान योजना ऑनलाइन आवेदन 2021 kanya vivah anudan status , kanya vivah anudan bihar ||

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना : अगर आप मध्य प्रदेश के रहने वाले हैं तो आप लोगों के लिए खुशखबरी है मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा Mukhayamantri Kanya Vivah Anudan Yojana की शुरुआत की गई है इस योजना के तहत सरकार वैसे सभी गरीब परिवार की बेटियों की शादी का खर्च उठाएंगे जो आर्थिक रूप से काफी कमजोर हैं और गरीबी रेखा के नीचे अपना गुजर-बसर कर रहे हैं ।

If you want to answer any question with us then you can follow me on the link below
आप हमें फॉलो पर सभी समस्या का हल कर सकते हैं। हमारे साथ जुड़े रहने के लिए इतना जरूर करें धन्यवाद।
Follow On INSTAGRAM Click Here
Follow On Facebook Click Here
Follow On Twitter Click Here

Madhya Pradesh Kanya Vivah Yojana 2021 के तहत Madhya Pradesh सरकार के द्वारा सभी गरीब ,निराश्रित महिला ,निर्धन परिवार और जरूरतमंद परिवार की बेटियों/ विधवा /महिलाओं तथा तलाकशुदा महिलाओं की शादी के लिए राज्य सरकार के द्वारा ₹51000 की आर्थिक सहायता इन लोगों को प्रदान की जाएगी । Madhya Pradesh Kanya Vivah Anudan Yojana के तहत सामूहिक विवाह करने वाली सभी कन्याओं पर मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा पैसे खर्च किए जाएंगे ।

What's in this post?

Kanya Vivah Yojana MP 2021?

सरकार के द्वारा Kanya Vivah Anudan Yojana का लाभ ऐसे ही बालिकाओं को दिया जाएगा जिनकी उम्र शादी के वक्त कम से कम 18 वर्ष हो तथा इस लड़की का जिस पुरुष यानी लड़के के साथ विवाह हो रहा है उसकी उम्र कम से कम 21 वर्ष हो । अगर लड़का या लड़की दोनों में किसी की आयु निम्नलिखित से कम होती है तो ऐसी स्थिति में उन्हें Kanya Vivah Anudan Yojana का लाभ नहीं दिया जाएगा साथ ही उन पर कानूनी कार्रवाई भी की जा सकती है क्योंकि शादी के लिए बालिका की उम्र 18 वर्ष से कम होना या बालक का उम्र 21 वर्ष से कम होना गैर कानूनी है ।

Uttar Pradesh Marriage Grant Scheme Key Facts?

scheme name Uttar Pradesh Marriage Grant Scheme  
initiated By Chief Minister Aditya Nath  
aid money Rs 51,000  
beneficiary girls of Uttar Pradesh  
official website http://shadianudan.upsdc.gov.in/  

Kanya Vivah Yojana MP 2021 के लिए आवेदन करने वाली बालिकाओं का नाम Samagra portal पर रजिस्टर्ड होना चाहिए साथ ही इस योजना के तहत मध्यप्रदेश राज्य के सभी जरूरतमंद और आर्थिक रुप से गरीब परिवार की महिलाओं को लाभान्वित किया जाएगा ।

Shadi Anudan Yojana 2021

Mukhayamantri Kanya Vivah Yojana 2021

Mukhayamantri Kanya Vivah Yojana का लाभ लेने के लिए लाभार्थी लड़की को इस योजना के तहत आवेदन करना होगा Mukhayamantri Kanya Vivah Yojana के लिए आवेदन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से किए जा सकते हैं । चुकी इस योजना के तहत लाभार्थी को ₹51000 का लाभ सीधे उनके बैंक अकाउंट में भेजा जाता है तो महिला यानी लड़की के नाम पर एक बैंक अकाउंट भी होना चाहिए और साथ ही यह बैंक अकाउंट आधार कार्ड के साथ लिंक भी होना चाहिए ।

सरकार के द्वारा सब्सिडी या अनुदान की राशि डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर ( DBT ) के माध्यम से भेजी जाती है अतः आधार कार्ड का बैंक अकाउंट के साथ लिंक होना काफी ज्यादा आवश्यक है ।

Mukhayamantri Kanya Vivah Yojana Highlights
योजना का नाम मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना
शुरू किया गया मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा
योजना लॉन्च की गई 2016 में
लाभार्थी मध्य प्रदेश की आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की लड़कियां, विधवा महिलाएं, तलाकशुदा महिलाएं
राज्य केवल मध्य प्रदेश में लागू
लाभ विवाह हेतु ₹51000 की आर्थिक मदद
उद्देश्य ऐसे असक्षम लोगों की मदद करना जो आर्थिक रूप से इतने मजबूत नहीं है कि बेटी की शादी खुद की बदौलत कर सकें ।
ऑफिशियल वेबसाइट Click Here

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री कन्या अनुदान योजना के उद्देश्य

जैसा कि आप सभी जानते हैं हमारे देश में बहुत सारे ऐसे वर्ग हैं जो आर्थिक रूप से इतने कमजोर हैं कि खुद की बदौलत अपनी बेटी की शादी भी नहीं कर सकते अपनी बेटी की जरूरतों को भी पूरा नहीं कर सकते हैं । देश और राज्य के ऐसे वर्ग को लाभ पहुंचाना ही Mukhayamantri Kanya Vivah Yojana का मुख्य उद्देश्य है । Kanya Vivah Anudan Yojana के तहत आर्थिक रूप से गरीब और कमजोर वर्ग के लोगों को बेटी की शादी हेतु राज्य सरकार के द्वारा ₹51000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है , जिस सहायता को प्राप्त कर वह अपनी बेटी की शादी अच्छे से कर सकते हैं ।

Mukhayamantri Kanya Vivah Scheme के तहत सरकार द्वारा दी जाने वाली राशि

  • ✔️ नवदंपति के खुशहाल जीवन तथा गृहस्थी की स्थापना के लिए राज्य सरकार के द्वारा ₹43000 अनुदान के रूप में दिए जाते हैं ।
  • ✔️ कन्या के विवाह संस्कार में लगने वाली सामग्री की खरीद हेतु राज्य सरकार के द्वारा ₹5000 अलग से दिए जाते हैं ।
  • ✔️ यदि सामूहिक विवाह कार्यक्रम का आयोजन होता है तो सामूहिक विवाह कार्यक्रम आयोजित करने वाली संस्था को कार्यक्रम की तैयारी के लिए प्रति कन्या ₹3000 का खर्च राज्य सरकार के द्वारा अलग से दिया जाएगा ।
  • ✔️ मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत सरकार एक कन्या के विवाह पर 51000 हजार रुपए तक धनराशि दे सकती हैं ।

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के लाभ?

  • ✔️ इस योजना का सबसे बड़ा यह लाभ है कि किसी बालिका का विवाह हो जाता है जो परिवार आर्थिक रूप से कमजोर हैं उनके लिए इससे बड़ी लाभ कुछ हो ही नहीं सकती है ।
  • ✔️ कन्या अनुदान योजना का लाभ गरीबी रेखा से नीचे गुजर-बसर करने वाले परिवारों को दिया जाएगा , इन परिवार की बेटियों को शादी के लिए सरकार के द्वारा आर्थिक मदद उपलब्ध कराई जाएगी ।
  • ✔️ बीपीएल परिवार की बेटियों को शादी में सरकार के द्वारा ₹5000 की राशि एकमुत दी जाएगी यह रकम लड़की को चेक के रूप में या डिमांड ड्राफ्ट के रूप में दी जा सकती है ।
  • ✔️ Mukhayamantri Kanya Vivah Yojana के तहत एक पात्र लाभार्थी राज्य के गरीब, निराश्रित ,निर्धन, जरूरतमंद परिवार की बेटियों ,विधवा महिलाओं तथा तलाकशुदा महिलाओं को माना गया है और इन्हें राज्य सरकार के द्वारा ₹51000 की आर्थिक सहायता भी प्रदान की जाती है ।
  • ✔️ Kanya Vivah Anudan Yojana के तहत राज्य सरकार के द्वारा दी जाने वाली धनराशि लाभार्थियों के सीधे बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाती है यानी आवेदक लड़की के नाम से बैंक में अकाउंट होना जरूरी है साथ ही यह बैंक अकाउंट आधार कार्ड के साथ लिंक भी होना चाहिए ।
  • ✔️ इस योजना से ऐसे गरीब परिवारों को लाभ पहुंचेगा जो आर्थिक रूप से बहुत ही कमजोर हैं और बेटी की विवाह करने में असक्षम है ।


Mukhayamantri Kanya Vivah Yojana Eligibility?

अगर आप मुख्यमंत्री कन्या विवाह अनुदान योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपके पास मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना की निम्नलिखित पात्रता है होनी चाहिए ।

  • ✔️ आवेदनकर्ता मध्य प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए
  • ✔️ कन्या विवाह अनुदान योजना का लाभ लेने के लिए आवेदिका यानी लड़की कि आयु 18 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए तथा पुरुष लड़की की आयु 21 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए ।
  • ✔️ आवेदिका आर्थिक रूप से इतनी कमजोर होनी चाहिए कि वह खुद के बूते शादी ना कर सके साथ ही जिन महिलाओं का कानूनी रूप से तलाक हो चुका है वह भी इस योजना के लिए पात्र हैं ।
  • ✔️ Kanya Vivah Anudan Yojana का लाभ लेने के लिए बालिका का नाम समग्र पोर्टल पर रजिस्टर्ड होना चाहिए ।
  • ✔️ आवेदिका के माता पिता यानी अभिभावक गरीबी रेखा से नीचे के होने चाहिए ।

Mukhayamantri Kanya Vivah Yojana Required Document?

मध्यप्रदेश कन्या शादी योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज निम्नलिखित है?
  • ✔️ आधार कार्ड
  • ✔️ वोटर आईडी कार्ड
  • ✔️ आय प्रमाण पत्र
  • ✔️ आयु प्रमाण पत्र
  • ✔️ निवास प्रमाण पत्र
  • ✔️ समग्र आईडी संख्या
  • ✔️ यदि परिवार गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन यापन कर रहा है तो बीपीएल राशन कार्ड
  • ✔️ कन्या का पासपोर्ट साइज फोटो
  • ✔️ मोबाइल नंबर
  • ✔️ अभीकथन / स्थापना पत्र
  • ✔️ नाम ,पता कुछ साधारण सी जानकारी

विधवा / परित्यक्ता आवेदन होने की स्थिति में अतिरिक्त दस्तावेज

  • ✔️ विधवा होने की स्थिति में पूर्व पति का मृत्यु प्रमाण पत्र
  • ✔️ तलाकशुदा यानी परित्यक्ता होने की स्थिति में न्याालयीन आदेश
  • मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना 2021 में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?
  • ✔️ सबसे पहले आवेदक को योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जानी होगी , वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें । ↗️

kanya vivah anudan status

  • ✔️ वेबसाइट के होम पेज पर आपको ऑफिशियल फॉर्म दिखाई देगा इसके बाद आपको फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे कि नाम, पता, आधार कार्ड संख्या , आयु इत्यादि की जानकारी सही से भरनी होगी ।
  • ✔️ सभी जानकारी भरने के बाद आवेदन फॉर्म को सबमिट करने के बटन पर क्लिक करना होगा ।
  • ✔️ फॉर्म सबमिट करते ही आपका आवेदन पूरा हो जाएगा और आवेदन की पावती आपको दिख जाएगी इसे प्रिंट कर सुरक्षित रख ले 


Mukhayamantri Kanya Vivah Yojana Offline Apply

यदि आप MP Kanya Vivah Scheme 2021 के तहत ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड कर लेना होगा , ऑफलाइन एप्लीकेशन फॉर्म यहां क्लिक कर डाउनलोड करें ↗️ । 👇🏻👇🏻

Kanya Vivah Anudan Yojana

फॉर्म को डाउनलोड करने के बाद फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी आपको ध्यान पूर्वक भरनी
होगी , इसके बाद सभी जरूरी दस्तावेज को एप्लीकेशन फॉर्म के साथ अटैच करना होगा और अपने नजदीकी ग्रामीण क्षेत्र में ग्राम पंचायत , जनपद पंचायत या फिर शहरी क्षेत्र में नगर निगम या नगर पालिका या नगर परिषद के कार्यालय में जाकर जमा करना होगा ।

नोट :- ऑफलाइन फॉर्म जमा करने के बाद आपकी सत्यापन की प्रक्रिया होगी जिसके बाद आपके खाते में पैसे ट्रांसफर हो जाएंगे ।

Kanya Vivah Anudan Yojana Toll Free Number

अगर आपको योजना से संबंधित कोई जानकारी चाहिए या योजना आवेदन करने में किसी प्रकार की समस्या आ रही है तो आप कन्या विवाह योजना के टोल फ्री नंबर पर संपर्क कर सकते हैं ।

सी.एम. हेल्पलाइन :181
निःशक्तों के लिए: 1800 233 4397
केन्‍द्र सरकार की दिव्‍यांगजन सूचना लाईन: 1800 233 5956

Mukhymantri Kanya Vivah Anudan Helpline/Helpdesk Details

  1. Sanket Bhondve (IAS)
  2. Mission Director
  3. Directorate of Social Justice
  4. सामाजिक न्‍याय संचालनालय
  5. 1250, Tulsi Nagar
  6. 1250, तुलसीनगर भोपाल (मध्‍य्प्रदेश)
  7. Bhopal (M.P.)
  8. फोन 0755- 2556916 फेक्स 2552665

FAQ Mukhayamantri Kanya Vivah Yojana 2021

Q 1. मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना क्या है ?

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा ऐसे गरीब और जरूरतमंद परिवारों की बेटियों , विधवा महिलाओं तथा तलाकशुदा महिलाओं की शादी के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू की गई एक योजना है । मुख्यमंत्री कन्या विवाह अनुदान योजना के तहत राज्य सरकार के द्वारा इन महिलाओं को शादी के लिए ₹51000 की आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जाती है ।

Q 2. मध्य प्रदेश कन्या विवाह योजना के लिए कौन आवेदन कर सकता है ?

मध्यप्रदेश कन्या विवाह योजना के लिए ऐसे परिवार की लड़की,विधवा महिला तथा तलाकशुदा महिला आवेदन कर सकती है जो आर्थिक रूप से बहुत ही कमजोर है तथा जिनका परिवार गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन यापन कर रहा है ।

Q 3. कन्या विवाह योजना के तहत राज्य सरकार के द्वारा कितना पैसा दिया जाता है ?

मध्यप्रदेश कन्या शादी योजना के तहत राज्य सरकार के द्वारा बालिकाओं , तलाकशुदा महिलाओं , विधवा महिलाओं की शादी के लिए ₹51000 की आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जाती है ।

Q 4. कन्या विवाह योजना के लिए पात्रता क्या है ?

  1. आवेदक मध्य प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए
  2. आवेदक का परिवार गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन यापन करने वाला होना चाहिए
  3. आवेदक लड़की की उम्र 18 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए, तथा जिस लड़के से उसकी शादी हो रही है उसकी उम्र 21 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए
  4. आधार कार्ड, पहचान पत्र, आय प्रमाण पत्र, आवासीय प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज इत्यादि जैसे दस्तावेज की भी आवश्यकता है ।

Q 5. मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के लिए आवेदन कैसे ?

अगर आप कन्या विवाह योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आवेदन आप कन्या विवाह के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं या ऑफलाइन आवेदन ग्रामीण क्षेत्र के लिए ग्राम पंचायत या जनपद पंचायत में या फिर शहरी क्षेत्र के लिए नगर निगम, नगर पालिका या नगर परिषद के कार्यालय में आवेदन फॉर्म को जमा करके किया जा सकता है ।

kanya vivah anudan status kanya vivah anudan bihar MP Marriage Registration Portal kanya vivah anudan status kanya vivah anudan bihar MP Marriage Registration Portal  kanya vivah anudan status kanya vivah anudan bihar MP Marriage Registration Portal  kanya vivah anudan status kanya vivah anudan bihar MP Marriage Registration Portal  kanya vivah anudan status kanya vivah anudan bihar MP Marriage Registration Portal  kanya vivah anudan status kanya vivah anudan bihar MP Marriage Registration Portal  

शादी अनुदान का पैसा कब तक आएगा?

कन्या विवाह अनुदान योजना का लाभ / धन राशि सीधे बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी। इस योजना का लाभ पाने के लिए लड़की की विवाह की आयु 18 वर्ष और लड़के की आयु कम से काम 21 वर्ष निर्धारित की गयी है। अन्र्तजातीय विवाह हेतु 55,000/- रूपये की धनराशि आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान की जाएगी।
 

शादी के फार्म कैसे भरें?

सबसे पहले आपको इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट http://www.shadianudan.upsdc.gov.in/ पर जाना होगा। आप चाहें तो यहां क्लिक करके डायरेक्ट भी जा सकते हैं। इस वेबसाइट पर पहुंचकर आपको अपनी जाति और वर्ग के अनुसार आवेदन पंजीकरण पर क्लिक करें। अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा ।
 

सरकारी विवाह कैसे होता है?

विवाह अनुदान योजना 2021 के अंतर्गत अनुसूचित जाति ,अनुसूचित जातिजन जाति ,अल्पसंख्यक ,आर्थिक रूप से कमज़ोर सामान्य वर्ग ,अन्य पिछड़ा वर्ग के परिवारों की लड़कियों की शादी के लिए राज्य सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान करना ।
 

सामूहिक विवाह कैसे होता है?

सामूहिक विवाह योजना उत्तर प्रदेश की योग्यता मानदंड

सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत पंजीकृत किए गए नवविवाहित जोड़ों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा । आर्थिक रुप से गरीब एवं कमजोर वर्ग के परिवार की लड़की को इस योजना का लाभ दिया जाएगा। विवाह के समय लड़की की आयुके 18 वर्ष से अधिक तथा लड़के की आयु 21 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
 

2021 में सामूहिक विवाह कब है?

Mukhyamantri Samuhik Vivah Yojana Uttar Pardesh 2021 Key Features – जैसे आपको हमने अपने इस लेख के माध्यम से ऊपर आपको बताया है की मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना आर्थिक रूप से कमजरो वर्ग से जुड़े जोड़ो के लिए उनके विवाह के अवसर पर वित्तिय सहयता प्रदान करना है।
 

सामूहिक विवाह अनुदान योजना क्या है?

Samuhik Vivah Anudan Yojana योजना के तहत राज्य की निर्धन परिवारों की कन्या, परित्यक्ता, विधवा, निराश्रित कन्याओं के सामूहिक विवाह का आयोजन किया जाता है। योजना के तहत सभी वर्गों के लिए आरक्षण निर्धारित किये गए हैं। ताकि जरुरतमंद परिवारों की कन्याओं को लाभ प्रदान किया जा सके।
MP Marriage Registration Portal, kanya vivah anudan status, kanya vivah anudan bihar
 
Friends, to update, you will answer any question in your mind, you will be disabled forever, you will ask what is your answer.

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइटcscdigitalsevasolutions.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Sanjit Gupta

Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information
Whatsapp Group Join Now ↗️Click Here
Facebook Page ↗️Click Here
Instagram ↗️Click Here
Telegram Channel Techgupta ↗️Click Here
Telegram Channel Sarkari Yojana ↗️Click Here
Twitter ↗️Click Here
Website  ↗️Click Here

UP Kisan karj Rahat list 2021

सामूहिक विवाह अनुदान योजना क्या है?

Samuhik Vivah Anudan Yojana योजना के तहत राज्य की निर्धन परिवारों की कन्या, परित्यक्ता, विधवा, निराश्रित कन्याओं के सामूहिक विवाह का आयोजन किया जाता है। योजना के तहत सभी वर्गों के लिए आरक्षण निर्धारित किये गए हैं। ताकि जरुरतमंद परिवारों की कन्याओं को लाभ प्रदान किया जा सके।

2021 में सामूहिक विवाह कब है?

Mukhyamantri Samuhik Vivah Yojana Uttar Pardesh 2021 Key Features – जैसे आपको हमने अपने इस लेख के माध्यम से ऊपर आपको बताया है की मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना आर्थिक रूप से कमजरो वर्ग से जुड़े जोड़ो के लिए उनके विवाह के अवसर पर वित्तिय सहयता प्रदान करना है।

सामूहिक विवाह कैसे होता है?

सामूहिक विवाह योजना उत्तर प्रदेश की योग्यता मानदंड

सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत पंजीकृत किए गए नवविवाहित जोड़ों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा । आर्थिक रुप से गरीब एवं कमजोर वर्ग के परिवार की लड़की को इस योजना का लाभ दिया जाएगा। विवाह के समय लड़की की आयुके 18 वर्ष से अधिक तथा लड़के की आयु 21 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।

सरकारी विवाह कैसे होता है?

विवाह अनुदान योजना 2021 के अंतर्गत अनुसूचित जाति ,अनुसूचित जातिजन जाति ,अल्पसंख्यक ,आर्थिक रूप से कमज़ोर सामान्य वर्ग ,अन्य पिछड़ा वर्ग के परिवारों की लड़कियों की शादी के लिए राज्य सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान करना ।

शादी के फार्म कैसे भरें?

सबसे पहले आपको इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट http://www.shadianudan.upsdc.gov.in/ पर जाना होगा। आप चाहें तो यहां क्लिक करके डायरेक्ट भी जा सकते हैं। इस वेबसाइट पर पहुंचकर आपको अपनी जाति और वर्ग के अनुसार आवेदन पंजीकरण पर क्लिक करें। अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा ।

शादी अनुदान का पैसा कब तक आएगा?

कन्या विवाह अनुदान योजना का लाभ / धन राशि सीधे बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी। इस योजना का लाभ पाने के लिए लड़की की विवाह की आयु 18 वर्ष और लड़के की आयु कम से काम 21 वर्ष निर्धारित की गयी है। अन्र्तजातीय विवाह हेतु 55,000/- रूपये की धनराशि आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान की जाएगी।

2 thoughts on “UP Shadi Anudan Yojana 2021 | विवाह अनुदान ऑनलाइन आवेदन?”

  1. Whether you’re looking to purchase, construct, or renovate a home, You can get finance easily, with simple eligibility terms and a minimal requirement for documentation.

    Reply
  2. भाई साहब मध्य प्रदेश की जगह उत्तरप्रदेश ही कर देते !! योजना उत्तरप्रदेश की है और बता मध्यप्रदेश की रहे हो !!

    Reply

Leave a Comment