Connect with us

सरकारी योजना

Kanya Vivah Anudan Yojana , मुख्यमंत्री कन्या विवाह अनुदान योजना 2020 , आवेदन, एप्लीकेशन फॉर्म,रजिस्ट्रेशन प्रोसेस , विवाह पोर्टल ।

Published

on

Kanya Vivah Anudan Yojana , मुख्यमंत्री कन्या विवाह अनुदान योजना 2020 , आवेदन, एप्लीकेशन फॉर्म,रजिस्ट्रेशन प्रोसेस , विवाह पोर्टल ।

इस पोस्ट में क्या है ?

|| Kanya Vivah Anudan Yojana , मुख्यमंत्री कन्या विवाह अनुदान योजना 2020, Apply Online Madhya Pradesh Kanya Vivah Yojana , Online Mukhayamantri Kanya Vivah Yojana MP 2020 , MP Marriage Registration Portal , मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री कन्यादान योजना ऑनलाइन आवेदन 2020 kanya vivah anudan status , kanya vivah anudan bihar ||

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना : अगर आप मध्य प्रदेश के रहने वाले हैं तो आप लोगों के लिए खुशखबरी है मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा Mukhayamantri Kanya Vivah Anudan Yojana की शुरुआत की गई है इस योजना के तहत सरकार वैसे सभी गरीब परिवार की बेटियों की शादी का खर्च उठाएंगे जो आर्थिक रूप से काफी कमजोर हैं और गरीबी रेखा के नीचे अपना गुजर-बसर कर रहे हैं ।

Madhya Pradesh Kanya Vivah Yojana 2020 के तहत Madhya Pradesh सरकार के द्वारा सभी गरीब ,निराश्रित महिला ,निर्धन परिवार और जरूरतमंद परिवार की बेटियों/ विधवा /महिलाओं तथा तलाकशुदा महिलाओं की शादी के लिए राज्य सरकार के द्वारा ₹51000 की आर्थिक सहायता इन लोगों को प्रदान की जाएगी । Madhya Pradesh Kanya Vivah Anudan Yojana के तहत सामूहिक विवाह करने वाली सभी कन्याओं पर मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा पैसे खर्च किए जाएंगे ।

Kanya Vivah Yojana MP 2020

सरकार के द्वारा Kanya Vivah Anudan Yojana का लाभ ऐसे ही बालिकाओं को दिया जाएगा जिनकी उम्र शादी के वक्त कम से कम 18 वर्ष हो तथा इस लड़की का जिस पुरुष यानी लड़के के साथ विवाह हो रहा है उसकी उम्र कम से कम 21 वर्ष हो । अगर लड़का या लड़की दोनों में किसी की आयु निम्नलिखित से कम होती है तो ऐसी स्थिति में उन्हें Kanya Vivah Anudan Yojana का लाभ नहीं दिया जाएगा साथ ही उन पर कानूनी कार्रवाई भी की जा सकती है क्योंकि शादी के लिए बालिका की उम्र 18 वर्ष से कम होना या बालक का उम्र 21 वर्ष से कम होना गैर कानूनी है ।

Kanya Vivah Yojana MP 2020 के लिए आवेदन करने वाली बालिकाओं का नाम Samagra portal पर रजिस्टर्ड होना चाहिए साथ ही इस योजना के तहत मध्यप्रदेश राज्य के सभी जरूरतमंद और आर्थिक रुप से गरीब परिवार की महिलाओं को लाभान्वित किया जाएगा ।

Mukhayamantri Kanya Vivah Yojana 2020

Mukhayamantri Kanya Vivah Yojana का लाभ लेने के लिए लाभार्थी लड़की को इस योजना के तहत आवेदन करना होगा Mukhayamantri Kanya Vivah Yojana के लिए आवेदन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से किए जा सकते हैं । चुकी इस योजना के तहत लाभार्थी को ₹51000 का लाभ सीधे उनके बैंक अकाउंट में भेजा जाता है तो महिला यानी लड़की के नाम पर एक बैंक अकाउंट भी होना चाहिए और साथ ही यह बैंक अकाउंट आधार कार्ड के साथ लिंक भी होना चाहिए ।

सरकार के द्वारा सब्सिडी या अनुदान की राशि डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर ( DBT ) के माध्यम से भेजी जाती है अतः आधार कार्ड का बैंक अकाउंट के साथ लिंक होना काफी ज्यादा आवश्यक है ।

Mukhayamantri Kanya Vivah Yojana Highlights
योजना का नाममुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना
शुरू किया गया मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा
योजना लॉन्च की गई2016 में
लाभार्थी मध्य प्रदेश की आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की लड़कियां, विधवा महिलाएं, तलाकशुदा महिलाएं
राज्य केवल मध्य प्रदेश में लागू
लाभ विवाह हेतु ₹51000 की आर्थिक मदद
उद्देश्यऐसे असक्षम लोगों की मदद करना जो आर्थिक रूप से इतने मजबूत नहीं है कि बेटी की शादी खुद की बदौलत कर सकें ।
ऑफिशियल वेबसाइटClick Here

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री कन्या अनुदान योजना के उद्देश्य

जैसा कि आप सभी जानते हैं हमारे देश में बहुत सारे ऐसे वर्ग हैं जो आर्थिक रूप से इतने कमजोर हैं कि खुद की बदौलत अपनी बेटी की शादी भी नहीं कर सकते अपनी बेटी की जरूरतों को भी पूरा नहीं कर सकते हैं । देश और राज्य के ऐसे वर्ग को लाभ पहुंचाना ही Mukhayamantri Kanya Vivah Yojana का मुख्य उद्देश्य है । Kanya Vivah Anudan Yojana के तहत आर्थिक रूप से गरीब और कमजोर वर्ग के लोगों को बेटी की शादी हेतु राज्य सरकार के द्वारा ₹51000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है , जिस सहायता को प्राप्त कर वह अपनी बेटी की शादी अच्छे से कर सकते हैं ।

Mukhayamantri Kanya Vivah Scheme के तहत सरकार द्वारा दी जाने वाली राशि

  • ➡️ नवदंपति के खुशहाल जीवन तथा गृहस्थी की स्थापना के लिए राज्य सरकार के द्वारा ₹43000 अनुदान के रूप में दिए जाते हैं ।
  • ➡️ कन्या के विवाह संस्कार में लगने वाली सामग्री की खरीद हेतु राज्य सरकार के द्वारा ₹5000 अलग से दिए जाते हैं ।
  • ➡️ यदि सामूहिक विवाह कार्यक्रम का आयोजन होता है तो सामूहिक विवाह कार्यक्रम आयोजित करने वाली संस्था को कार्यक्रम की तैयारी के लिए प्रति कन्या ₹3000 का खर्च राज्य सरकार के द्वारा अलग से दिया जाएगा ।
  • ➡️ मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत सरकार एक कन्या के विवाह पर 51000 हजार रुपए तक धनराशि दे सकती हैं ।

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के लाभ

  • ➡️ इस योजना का सबसे बड़ा यह लाभ है कि किसी बालिका का विवाह हो जाता है जो परिवार आर्थिक रूप से कमजोर हैं उनके लिए इससे बड़ी लाभ कुछ हो ही नहीं सकती है ।
  • ➡️ कन्या अनुदान योजना का लाभ गरीबी रेखा से नीचे गुजर-बसर करने वाले परिवारों को दिया जाएगा , इन परिवार की बेटियों को शादी के लिए सरकार के द्वारा आर्थिक मदद उपलब्ध कराई जाएगी ।
  • ➡️ बीपीएल परिवार की बेटियों को शादी में सरकार के द्वारा ₹5000 की राशि एकमुत दी जाएगी यह रकम लड़की को चेक के रूप में या डिमांड ड्राफ्ट के रूप में दी जा सकती है ।
  • ➡️ Mukhayamantri Kanya Vivah Yojana के तहत एक पात्र लाभार्थी राज्य के गरीब, निराश्रित ,निर्धन, जरूरतमंद परिवार की बेटियों ,विधवा महिलाओं तथा तलाकशुदा महिलाओं को माना गया है और इन्हें राज्य सरकार के द्वारा ₹51000 की आर्थिक सहायता भी प्रदान की जाती है ।
  • ➡️ Kanya Vivah Anudan Yojana के तहत राज्य सरकार के द्वारा दी जाने वाली धनराशि लाभार्थियों के सीधे बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाती है यानी आवेदक लड़की के नाम से बैंक में अकाउंट होना जरूरी है साथ ही यह बैंक अकाउंट आधार कार्ड के साथ लिंक भी होना चाहिए ।
  • ➡️ इस योजना से ऐसे गरीब परिवारों को लाभ पहुंचेगा जो आर्थिक रूप से बहुत ही कमजोर हैं और बेटी की विवाह करने में असक्षम है ।


Mukhayamantri Kanya Vivah Yojana Eligibility

अगर आप मुख्यमंत्री कन्या विवाह अनुदान योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपके पास मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना की निम्नलिखित पात्रता है होनी चाहिए ।

  • ➡️ आवेदनकर्ता मध्य प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए
  • ➡️ कन्या विवाह अनुदान योजना का लाभ लेने के लिए आवेदिका यानी लड़की कि आयु 18 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए तथा पुरुष लड़की की आयु 21 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए ।
  • ➡️ आवेदिका आर्थिक रूप से इतनी कमजोर होनी चाहिए कि वह खुद के बूते शादी ना कर सके साथ ही जिन महिलाओं का कानूनी रूप से तलाक हो चुका है वह भी इस योजना के लिए पात्र हैं ।
  • ➡️ Kanya Vivah Anudan Yojana का लाभ लेने के लिए बालिका का नाम समग्र पोर्टल पर रजिस्टर्ड होना चाहिए ।
  • ➡️ आवेदिका के माता पिता यानी अभिभावक गरीबी रेखा से नीचे के होने चाहिए ।

Mukhayamantri Kanya Vivah Yojana Required Document

मध्यप्रदेश कन्या शादी योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज निम्नलिखित है :-
  • ➡️ आधार कार्ड
  • ➡️ वोटर आईडी कार्ड
  • ➡️ आय प्रमाण पत्र
  • ➡️ आयु प्रमाण पत्र
  • ➡️ निवास प्रमाण पत्र
  • ➡️ समग्र आईडी संख्या
  • ➡️ यदि परिवार गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन यापन कर रहा है तो बीपीएल राशन कार्ड
  • ➡️ कन्या का पासपोर्ट साइज फोटो
  • ➡️ मोबाइल नंबर
  • ➡️ अभीकथन / स्थापना पत्र
  • ➡️ नाम ,पता कुछ साधारण सी जानकारी

विधवा / परित्यक्ता आवेदन होने की स्थिति में अतिरिक्त दस्तावेज

  • ➡️ विधवा होने की स्थिति में पूर्व पति का मृत्यु प्रमाण पत्र
    ➡️ तलाकशुदा यानी परित्यक्ता होने की स्थिति में न्याालयीन आदेश
  • मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना 2020 में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?
  • ➡️ सबसे पहले आवेदक को योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जानी होगी , वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें । ↗️

kanya vivah anudan status

  • ➡️ वेबसाइट के होम पेज पर आपको ऑफिशियल फॉर्म दिखाई देगा इसके बाद आपको फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे कि नाम, पता, आधार कार्ड संख्या , आयु इत्यादि की जानकारी सही से भरनी होगी ।
  • ➡️ सभी जानकारी भरने के बाद आवेदन फॉर्म को सबमिट करने के बटन पर क्लिक करना होगा ।
  • ➡️ फॉर्म सबमिट करते ही आपका आवेदन पूरा हो जाएगा और आवेदन की पावती आपको दिख जाएगी इसे प्रिंट कर सुरक्षित रख ले ।
  •  


Mukhayamantri Kanya Vivah Yojana Offline Apply

यदि आप MP Kanya Vivah Scheme 2020 के तहत ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड कर लेना होगा , ऑफलाइन एप्लीकेशन फॉर्म यहां क्लिक कर डाउनलोड करें ↗️ । 👇🏻👇🏻

Kanya Vivah Anudan Yojana

फॉर्म को डाउनलोड करने के बाद फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी आपको ध्यान पूर्वक भरनी
होगी , इसके बाद सभी जरूरी दस्तावेज को एप्लीकेशन फॉर्म के साथ अटैच करना होगा और अपने नजदीकी ग्रामीण क्षेत्र में ग्राम पंचायत , जनपद पंचायत या फिर शहरी क्षेत्र में नगर निगम या नगर पालिका या नगर परिषद के कार्यालय में जाकर जमा करना होगा ।

नोट :- ऑफलाइन फॉर्म जमा करने के बाद आपकी सत्यापन की प्रक्रिया होगी जिसके बाद आपके खाते में पैसे ट्रांसफर हो जाएंगे ।

Kanya Vivah Anudan Yojana Toll Free Number

अगर आपको योजना से संबंधित कोई जानकारी चाहिए या योजना आवेदन करने में किसी प्रकार की समस्या आ रही है तो आप कन्या विवाह योजना के टोल फ्री नंबर पर संपर्क कर सकते हैं ।

सी.एम. हेल्पलाइन :181
निःशक्तों के लिए: 1800 233 4397
केन्‍द्र सरकार की दिव्‍यांगजन सूचना लाईन: 1800 233 5956

Mukhymantri Kanya Vivah Anudan Helpline/Helpdesk Details

Sanket Bhondve (IAS)
Mission Director
Directorate of Social Justice
सामाजिक न्‍याय संचालनालय
1250, Tulsi Nagar
1250, तुलसीनगर भोपाल (मध्‍य्प्रदेश)
Bhopal (M.P.)
फोन 0755- 2556916 फेक्स 2552665

FAQ Mukhayamantri Kanya Vivah Yojana 2020

Q 1. मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना क्या है ?

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा ऐसे गरीब और जरूरतमंद परिवारों की बेटियों , विधवा महिलाओं तथा तलाकशुदा महिलाओं की शादी के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू की गई एक योजना है । मुख्यमंत्री कन्या विवाह अनुदान योजना के तहत राज्य सरकार के द्वारा इन महिलाओं को शादी के लिए ₹51000 की आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जाती है ।

Q 2. मध्य प्रदेश कन्या विवाह योजना के लिए कौन आवेदन कर सकता है ?

मध्यप्रदेश कन्या विवाह योजना के लिए ऐसे परिवार की लड़की,विधवा महिला तथा तलाकशुदा महिला आवेदन कर सकती है जो आर्थिक रूप से बहुत ही कमजोर है तथा जिनका परिवार गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन यापन कर रहा है ।

Q 3. कन्या विवाह योजना के तहत राज्य सरकार के द्वारा कितना पैसा दिया जाता है ?

मध्यप्रदेश कन्या शादी योजना के तहत राज्य सरकार के द्वारा बालिकाओं , तलाकशुदा महिलाओं , विधवा महिलाओं की शादी के लिए ₹51000 की आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जाती है ।

Q 4. कन्या विवाह योजना के लिए पात्रता क्या है ?

आवेदक मध्य प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए

आवेदक का परिवार गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन यापन करने वाला होना चाहिए

आवेदक लड़की की उम्र 18 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए, तथा जिस लड़के से उसकी शादी हो रही है उसकी उम्र 21 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए

आधार कार्ड, पहचान पत्र, आय प्रमाण पत्र, आवासीय प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज इत्यादि जैसे दस्तावेज की भी आवश्यकता है ।

Q 5. मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के लिए आवेदन कैसे ?

अगर आप कन्या विवाह योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आवेदन आप कन्या विवाह के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं या ऑफलाइन आवेदन ग्रामीण क्षेत्र के लिए ग्राम पंचायत या जनपद पंचायत में या फिर शहरी क्षेत्र के लिए नगर निगम, नगर पालिका या नगर परिषद के कार्यालय में आवेदन फॉर्म को जमा करके किया जा सकता है ।

kanya vivah anudan status kanya vivah anudan bihar MP Marriage Registration Portal kanya vivah anudan status kanya vivah anudan bihar MP Marriage Registration Portal  kanya vivah anudan status kanya vivah anudan bihar MP Marriage Registration Portal  kanya vivah anudan status kanya vivah anudan bihar MP Marriage Registration Portal  kanya vivah anudan status kanya vivah anudan bihar MP Marriage Registration Portal  kanya vivah anudan status kanya vivah anudan bihar MP Marriage Registration Portal  

नोट :- आज के इस आर्टिकल में आपने मुख्यमंत्री कन्या विवाह अनुदान योजना से संबंधित लगभग सारी जानकारी प्राप्त की है अगर फिर भी आप कुछ पूछना चाहते हैं तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं ।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार या राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम रोजाना अपनी वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारी वेबसाइट को फॉलो करना बिल्कुल भी ना भूले ।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई है तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंदर तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Sanjit Gupta

MP Marriage Registration Portal

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना क्या है ?

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा ऐसे गरीब और जरूरतमंद परिवारों की बेटियों , विधवा महिलाओं तथा तलाकशुदा महिलाओं की शादी के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू की गई एक योजना है । मुख्यमंत्री कन्या विवाह अनुदान योजना के तहत राज्य सरकार के द्वारा इन महिलाओं को शादी के लिए ₹51000 की आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जाती है ।

मध्य प्रदेश कन्या विवाह योजना के लिए कौन आवेदन कर सकता है ?

मध्यप्रदेश कन्या विवाह योजना के लिए ऐसे परिवार की लड़की,विधवा महिला तथा तलाकशुदा महिला आवेदन कर सकती है जो आर्थिक रूप से बहुत ही कमजोर है तथा जिनका परिवार गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन यापन कर रहा है ।

कन्या विवाह योजना के तहत राज्य सरकार के द्वारा कितना पैसा दिया जाता है ?

मध्यप्रदेश कन्या शादी योजना के तहत राज्य सरकार के द्वारा बालिकाओं , तलाकशुदा महिलाओं , विधवा महिलाओं की शादी के लिए ₹51000 की आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जाती है ।

कन्या विवाह योजना के लिए पात्रता क्या है ?

आवेदक मध्य प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए
आवेदक का परिवार गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन यापन करने वाला होना चाहिए
आवेदक लड़की की उम्र 18 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए, तथा जिस लड़के से उसकी शादी हो रही है उसकी उम्र 21 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए
आधार कार्ड, पहचान पत्र, आय प्रमाण पत्र, आवासीय प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज इत्यादि जैसे दस्तावेज की भी आवश्यकता है ।

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के लिए आवेदन कैसे ?

अगर आप कन्या विवाह योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आवेदन आप कन्या विवाह के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं या ऑफलाइन आवेदन ग्रामीण क्षेत्र के लिए ग्राम पंचायत या जनपद पंचायत में या फिर शहरी क्षेत्र के लिए नगर निगम, नगर पालिका या नगर परिषद के कार्यालय में आवेदन फॉर्म को जमा करके किया जा सकता है ।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

CSC LOGIN

UTI Aadhar Seva Kendra Online Apply , Open UTIITSL Aadhar Centre

Published

on

|| UTI Aadhar centre , UTI Aadhar Seva Kendra , Aadhar Centre Kaise khole, open Aadhar enrollment and update centre , UTI आधार सेवा केंद्र , आधार सेवा केंद्र ||

UTI Aadhar Seva Kendra Started

इस पोस्ट में क्या है ?

UTI जो भारत में पैन कार्ड बनाने के रूप में एक बहुत बड़ी संस्था है और भारत में मुख्य रूप से दो ही पैन कार्ड कंपनियां NSDL और UTI के द्वारा पैन कार्ड जारी किए जाते हैं । हाल ही में UTI के द्वारा आधार कार्ड के क्षेत्र में भी कार्य किया जा रहा है जिसके परिणाम स्वरुप अब UTI Aadhar Seva Kendra की शुरुआत भी हो चुकी है , ऐसे में UTI कुछ राज्यों में Aadhar Centre खोल रही है और कई राज्य में UTI AadharSeva Kendra भी खोले जाएंगे । UTI के द्वारा कुछ गिने-चुने राज्य में Aadhaar Enrollment and Update Center की शुरुआत की गई है जहां पर जाकर नागरिक आधार कार्ड संबंधित सारी सेवाओं का लाभ ले सकते हैं । ऐसे में यदि आप आधार कार्ड धारक हैं तो आप आधार कार्ड में संशोधन या नया आधार कार्ड बनवाने जैसे कार्य कर सकते हैं यदि आप आधार ऑपरेटर या सुपरवाइजर हैं तो आप अपना UTI Aadhar Seva Kendra भी शुरू कर सकते हैं ।

🔥🔥 UTI Aadhar Seva Kendra Highlights🔥🔥

🔥 आर्टिकल में बताया गयाUTI Aadhar Seva Kendra के बारे में
🔥 शुरू किया गयाUTI के द्वारा
🔥 लाभसभी आधार कार्ड धारकों को आधार संबंधित सेवाएं
🔥 उद्देश्यलोगों को आधार सेवाएं लेने के लिए कम परेशानी का सामना करना पड़े ।
🔥 Official WebsiteClick Here

UTI Aadhar Seva Kendra Services List

अगर बात की जाए तो वर्तमान में UTI के द्वारा Aadhar Centre के तहत निम्नलिखित सेवाएं नागरिकों को प्रदान की जाती है ।

  1. ➡️ New Aadhar Card Enrollment (Adult/Child)
  2. ➡️ Aadhar Card Biometric Update
  3. ➡️ Aadhar Card Full Biometric Update
  4. ➡️ Aadhar card print on A4 sheet
  5. ➡️ Aadhar Demographic Update
  6. ➡️ Date Of Birth Correction
  7. ➡️ Aadhar card Address Correction
  8. ➡️ Aadhar Card Name And Mobile Number Correction
  9. ➡️ Email Id Correction In Aadhar Card

How To Find Nearest UTI Aadhar Seva Kendra

यदि आप अपने नजदीक में UTI के द्वारा खोले गए आधार सेवा केंद्र की जानकारी पाना चाहते हैं तो नीचे बताए गई प्रक्रिया को ध्यान पूर्वक अपनाएं ।

Process To Find Nearest UTI Aadhar Seva Kendra

  • ➡️ सबसे पहले आपको UTI की आधिकारिक वेबसाइट पर जानी होगी , जाने के लिए यहां क्लिक करें ↗️
  • ➡️ वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने इसका Home Page खुलकर आ जाएगा , जैसा नीचे देख सकते हैं । 👇👇

UTI Aadhar Seva Kendra, aadhar center open

  • ➡️ Home Page पर आपको बहुत सारे ऑप्शन देखने को मिलेंगे जिसमें आपको “For Pan” के बगल में “For Aadhaar” का एक ऑप्शन देखने को मिलेगा ।
  • ➡️ “For Aadhaar” के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने Aadhar Center Locator का एक ऑप्शन दिख जाएगा ।
  • ➡️ Aadhar Center Locator के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके नजदीक में मौजूद सभी Aadhar Service Center की जानकारी आपके सामने दिख जाएगी ।

Nearest UTI Aadhar Seva Kendra

नोट :- हाल ही में UTI के द्वारा दो नए आधार सेवा केंद्र खोले गए हैं जो नवी मुंबई और दिल्ली में हैं ।

2 New UTI Aadhar Seva Kendra Opened Recently

UTIITSL द्वारा इसके आधिकारिक वेबसाइट पर दो नए आधार सेवा केंद्र की जानकारी दी गई है जो नई दिल्ली और नवी मुंबई में स्थित है ।

UTI Aadhar Seva Kendra Requirements

UTI के द्वारा अभी आधार सेवा केंद्र केवल इन के स्टेट और डिस्टिक ऑफिस में ही खोले जा रहे हैं इसे आम नागरिक या आधार ऑपरेटर अथवा सुपरवाइजर के लिए खोलने का निर्देश नहीं दिया गया है । यदि भविष्य में ऐसा निर्देश दिया जाता है तो आप निम्नलिखित योग्यता और पात्रता रखने के बाद UTI Aadhar Seva Kendra Apply कर सकते हैं ।

  • ➡️ Aadhaar Operator and Supervisor Certificate
  • ➡️ Aadhar card
  • ➡️ Mobile Number & Email ID Must Be Linked In Aadhar Card
  • ➡️ No Objection Certificate
  • ➡️ Plot Area Details
  • ➡️ Your Complete Information
  • ➡️ Complete Address
  • ➡️ Complete Aadhar Seva Kendra Address
  • ➡️ etc

How To Open UTI Aadhar centre | UTI AadharSeva Kendra apply Online

दोस्तों अभी केवल UTI के द्वारा इनके State Distict Office में ही UTI Aadhar Seva Kendra Open किए जा रहे हैं ,UTI के द्वारा अभी किसी अन्य व्यक्ति को UTI Aadhar Seva Kendra देने की अनुमति नहीं दी गई है । ऐसे में यदि आप से एक Aadhaar Operator या Supervisor हैं या फिर आप Village Level Entrepreneur (VLE) है तो आपको कुछ समय का इंतजार करना होगा , हो सकता है भविष्य में UTI के द्वारा पैन कार्ड सेंटर की तरह ही आधार सेंटर भी लोगों को प्रदान किया जाए और UTI Aadhar Seva Kendra खोलने की अनुमति दी जाए ।

ध्यान दें :- UTI के द्वारा अभी Aadhar Centre खोलने के ऊपर कोई भी ऑफिशियल बयान नहीं दिया गया है और ना ही UTI Pan Card Agency के तरह UTI Aadhaar Card Agency आम लोगों को वितरित की जाने की अनुमति पारित की गई है , ऐसे में यदि किसी व्यक्ति विशेष या किसी कंपनी के द्वारा आपसे UTI Aadhar Seva Kendra खोलने के नाम पर पैसे की मांग की जाती है तो आप उन्हें पैसे ना दे ।

नोट :- UTI AadharSeva Kendra खोलने के लिए या Bank Permanent Aadhaar Center दिलाने के लिए किसी व्यक्ति के द्वारा आप से पैसे मांगे जाते हैं तो आप पैसा ना दें । अन्यथा आप ठगी का शिकार हो सकते हैं ,Facebook पर बहुत सारे ऐसे व्यक्ति और बहुत सारे ऐसे ग्रुप एक्टिव हैं जो आधार सेंटर दिलाने के नाम पर आप से पैसा ले लेते हैं और आप को ठग लेते हैं , अतः सावधान रहें ।

UTI Aadhar SevaKendra Registration Process

यदि आप UTI AadharSeva Kendra खोलना चाहते हैं तो आप UTI कि आधिकारिक हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर इसकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं अन्यथा आप UTI के हेल्प टैक्स के ईमेल पर भी संपर्क कर सकते हैं।

MumbaiContact: 022 67931252, 67931253, 67931254, 67931010Email: [email protected]          Address: UTI Infrastructure Technology And Services Limited, Plot No. 3, Sector 11, CBD Belapur, Navi Mumbai – 400614KolkataContact: 033 22435258, 22424775Email: [email protected] ; [email protected]: UTI Infrastructure Technology And Services Limited, 29 N S Road, Ground Floor, Opp. Gilander House, Kolkata – 700001ChennaiContact: 044 22500187Email: [email protected] ; [email protected]: UTI Infrastructure Technology And Services Limited, D-1 Thiru-Vi-Ka Industrial Estate, First Floor, Guindy, Chennai – 600032New DelhiContact: 011 23211285, 23211387Email: [email protected]: UTI Infrastructure Technology And Services Limited, 1/28 Sunlight Building, Ground Floor, Asaf Ali Road, New Delhi – 110002

FAQ UTI Aadhar Seva Kendra Online Apply

Q 1. क्या UTI भी आधार कार्ड संबंधित सेवा प्रदान करती है ?

जी “हां” UTI के द्वारा भी आधार कार्ड संबंधित सेवाएं अब प्रदान की जा रही है और UTI के द्वारा कई राज्य में आधार कार्ड सेवा केंद्र की भी स्थापना की गई है जहां से आप आधार संबंधित सारे काम कर सकते हैं ।

Q 2. अपने नजदीक के आधार सेवा केंद्र की खोज कैसे करें ?

यदि आप अपने नजदीक के आधार सेवा केंद्र की खोज करना चाहते हैं तो आप UIDAI के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर Locate Neartest Aadhar Center and Aadhar Seva Kendra के ऑप्शन का प्रयोग कर सकते हैं , यदि आप अपने नजदीक में मौजूद UTI Aadhar Seva Kendra की खोज करना चाहते हैं तो आपको UTI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और For Aadhaar के सेक्शन में Locate Aadhaar Center के ऑप्शन का प्रयोग करना होगा ।

Q 3. UTI Aadhar Seva Kendra में कौन-कौन सी सेवाएं दी जाती हैं ?

UTI AadharSeva Kendra से आप नया आधार कार्ड आधार कार्ड में हर प्रकार का संशोधन और अपडेट , Aadhar Card demographic and biometric full update इत्यादि का काम कर सकते हैं साथ ही आप यहां पर बच्चों और बड़ों का नया आधार कार्ड भी आवेदन कर सकते हैं ।

Q 4. UTI Aadhar Seva Kendra कैसे खोले ?

वर्तमान में  AadharSeva Kendra केवल UTI के स्टेट और डिस्टिक ऑफिस में ही खोले जा रहे हैं ,ऐसे में यदि आप UTI आधार सेवा केंद्र खोलना चाहते हैं तो आपको कुछ समय का इंतजार करना होगा अन्यथा आप UTI के अधिकारी से संपर्क कर आगे की जानकारी ले सकते हैं ।

Q 5. क्या आधार सेवा केंद्र खोलने के लिए पैसा देना सही है ?

यदि आपको किसी व्यक्ति विशेष द्वारा आधार सेवा केंद्र खोलने के लिए पैसे की मांग की जाती है तो आप उन्हें पैसा ना दे ,क्योंकि पिछले कुछ समय में बहुत सारी ऐसी घटना सामने आई है जिसमें आधार सेवा केंद्र खोलने के नाम पर अवैध वसूली की गई और लोगों के साथ फ्रॉड किया गया है । नोट :- यदि किसी कंपनी के द्वारा आप से पैसे मांगे जाते हैं तो पहले आप कंपनी की सारी जानकारी प्राप्त कर लें और यह देख ले कि उनके द्वारा किसी जगह पर या किसी व्यक्ति को आधार केंद्र दिया गया है या नहीं पूरी पुष्टि करने के बाद ही आप पेमेंट करें ।

नोट :- तो आज के इस आर्टिकल में हमने आपको AadharSeva Kendra registration और UTI Aadhar Seva Kendra से संबंधित लगभग सारी जानकारी दे दी अगर आप फिर भी कुछ पूछना यह जानना चाहते हैं तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं , हमारे टीम द्वारा आपका रिप्लाई किया जाएगा ।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Amar Gupta

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥

🔥 Facebook PageClick Here
🔥 InstagramClick Here
🔥 Telegram Channel TechguptaClick Here
🔥 Telegram Channel Sarkari YojanaClick Here
🔥 TwitterClick Here
🔥 Website Click Here

 

FAQ UTI Aadhar Seva Kendra Online Apply

✔️ Q 1. क्या UTI भी आधार कार्ड संबंधित सेवा प्रदान करती है ?

जी “हां” UTI के द्वारा भी आधार कार्ड संबंधित सेवाएं अब प्रदान की जा रही है और UTbI के द्वारा कई राज्य में आधार कार्ड सेवा केंद्र की भी स्थापना की गई है जहां से आप आधार संबंधित सारे काम कर सकते हैं ।

✔️ Q 2. अपने नजदीक के आधार सेवा केंद्र की खोज कैसे करें ?

यदि आप अपने नजदीक के आधार सेवा केंद्र की खोज करना चाहते हैं तो आप UIDAI के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर Locate Neartest Aadhar Center and Aadhar Seva Kendra के ऑप्शन का प्रयोग कर सकते हैं , यदि आप अपने नजदीक में मौजूद UTI Aadhar Seva Kendra की खोज करना चाहते हैं तो आपको UTI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और For Aadhaar के सेक्शन में Locate Aadhaar Center के ऑप्शन का प्रयोग करना होगा ।

✔️ Q 3. UTI Aadhar Seva Kendra में कौन-कौन सी सेवाएं दी जाती हैं ?

UTI Aadhar Seva Kendra से आप नया आधार कार्ड आधार कार्ड में हर प्रकार का संशोधन और अपडेट , Aadhar Card demographic and biometric full update इत्यादि का काम कर सकते हैं साथ ही आप यहां पर बच्चों और बड़ों का नया आधार कार्ड भी आवेदन कर सकते हैं ।v

✔️ Q 4. UTI Aadhar Seva Kendra कैसे खोले ?

वर्तमान में UTI Aadhar Seva Kendra केवल UTI के स्टेट और डिस्टिक ऑफिस में ही खोले जा रहे हैं ,ऐसे में यदि आप UTI आधार सेवा केंद्र खोलना चाहते हैं तो आपको कुछ समय का इंतजार करना होगा अन्यथा आप UTI के अधिकारी से संपर्क कर आगे की जानकारी ले सकते हैं ।

✔️Q 5. क्या आधार सेवा केंद्र खोलने के लिए पैसा देना सही है ?

यदि आपको किसी व्यक्ति विशेष द्वारा आधार सेवा केंद्र खोलने के लिए पैसे की मांग की जाती है तो आप उन्हें पैसा ना दे ,क्योंकि पिछले कुछ समय में बहुत सारी ऐसी घटना सामने आई है जिसमें आधार सेवा केंद्र खोलने के नाम पर अवैध वसूली की गई और लोगों के साथ फ्रॉड किया गया है । नोट :- यदि किसी कंपनी के द्वारा आप से पैसे मांगे जाते हैं तो पहले आप कंपनी की सारी जानकारी प्राप्त कर लें और यह देख ले कि उनके द्वारा किसी जगह पर या किसी व्यक्ति को आधार केंद्र दिया गया है या नहीं पूरी पुष्टि करने के बाद ही आप पेमेंट करें ।

✔️ Q 4. UTI Aadhar Seva Kendra कैसे खोले ?

वर्तमान में UTI Aadhar Seva Kendra केवल UTI के स्टेट और डिस्टिक ऑफिस में ही खोले जा रहे हैं ,ऐसे में यदि आप UTI आधार सेवा केंद्र खोलना चाहते हैं तो आपको कुछ समय का इंतजार करना होगा अन्यथा आप UTI के अधिकारी से संपर्क कर आगे की जानकारी ले सकते हैं ।

✔️ Q 3. UTI Aadhar Seva Kendra में कौन-कौन सी सेवाएं दी जाती हैं ?

UTI Aadhar Seva Kendra से आप नया आधार कार्ड आधार कार्ड में हर प्रकार का संशोधन और अपडेट , Aadhar Card demographic and biometric full update इत्यादि का काम कर सकते हैं साथ ही आप यहां पर बच्चों और बड़ों का नया आधार कार्ड भी आवेदन कर सकते हैं ।

✔️ Q 2. अपने नजदीक के आधार सेवा केंद्र की खोज कैसे करें ?

यदि आप अपने नजदीक के आधार सेवा केंद्र की खोज करना चाहते हैं तो आप UIDAI के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर Locate Neartest Aadhar Center and Aadhar Seva Kendra के ऑप्शन का प्रयोग कर सकते हैं , यदि आप अपने नजदीक में मौजूद UTI Aadhar Seva Kendra की खोज करना चाहते हैं तो आपको UTI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और For Aadhaar के सेक्शन में Locate Aadhaar Center के ऑप्शन का प्रयोग करना होगा ।

✔️ Q 1. क्या UTI भी आधार कार्ड संबंधित सेवा प्रदान करती है ?

जी “हां” UTI के द्वारा भी आधार कार्ड संबंधित सेवाएं अब प्रदान की जा रही है और UTbI के द्वारा कई राज्य में आधार कार्ड सेवा केंद्र की भी स्थापना की गई है जहां से आप आधार संबंधित सारे काम कर सकते हैं ।

✔️Q 5. क्या आधार सेवा केंद्र खोलने के लिए पैसा देना सही है ?

यदि आपको किसी व्यक्ति विशेष द्वारा आधार सेवा केंद्र खोलने के लिए पैसे की मांग की जाती है तो आप उन्हें पैसा ना दे ,क्योंकि पिछले कुछ समय में बहुत सारी ऐसी घटना सामने आई है जिसमें आधार सेवा केंद्र खोलने के नाम पर अवैध वसूली की गई और लोगों के साथ फ्रॉड किया गया है । नोट :- यदि किसी कंपनी के द्वारा आप से पैसे मांगे जाते हैं तो पहले आप कंपनी की सारी जानकारी प्राप्त कर लें और यह देख ले कि उनके द्वारा किसी जगह पर या किसी व्यक्ति को आधार केंद्र दिया गया है या नहीं पूरी पुष्टि करने के बाद ही आप पेमेंट करे

aadhar center open, aadhar center open, aadhar center open, aadhar center open, aadhar center open, aadhar center open, aadhar center open, aadhar center open process, aadhar center open process, aadhar center open process, aadhar center open process, aadhar center open process, aadhar center open process, uti aadhar center, uti aadhar center, New Aadhar Center 2021, New Aadhar Center 2021, New Aadhar Center 2021, New Aadhar Center 2021, New Aadhar Center 2021 , New Aadhar Center 2021, New Aadhar Center 2021, New Aadhar Center 2021, aadhar center open process

Payment Structure for Aadhaar Supervisor/Operator Sallary

  • सामान्यतः बैंक Operator/Supervisor अपने स्टाफ से ही रखते है! और यदि बाहर से किसी को लगाना हुआ तो उसे Monthly Sallary के हिसाब से ही नियुक्त करते है! जो लगभग 10-15 हजार के आस पास होती है!
  • कुछ जगह यह भी देखने को आया है! की आप बैंक के साथ जब आधार ऑपरेटर का काम करते है! तो Daily होने वाली इनकम में 50-50 के हिसाब से ऑपरेटर को दिनभर में प्राप्त पैसे का आधा दे दिया जाता है!
  • या कुछ जगह Operator को एक मुस्त Sallary देने की जगह प्रति आधार के हिसाब से 10-20 रूपये का भुगतान किया जाता है!

How to Apply Online For Aadhaar centre in bank

  • किसी बैंक में आधार सेण्टर खोलने के लिए
  • आपको सबसे पहले यह पता करना होता है!
  • की क्या आपके जिले में उस बैंक की किसी सखा में आधार का काम हो रहा है!
  • यदि हो रहा है तो आप उस शाखा में विजिट कर काम कर रहे Operator से
  • सम्बंधित आधिकारी का नंबर या Center Kholne का प्रोसेस पता कर सकते है!
  • अन्यथा आप जिस Bank Branch में खोलना चाहते है!
  • वहां के ब्रांच मेनेजर से इसके बारे में पूछ ताछ कर सकते है!

Bank में Aadhaar Center खोलने में कितना पैसा लगेगा

वैसे तो आप बैंक में as a Operator ही काम करते है! इसलिए आपको कोई पैसा नहीं पड़ना चाहिए! किन्तु कुछ बैंक सिक्यूरिटी के नाम पर कुछ पैसे या मिठाई की मांग कर सकते है! लेकिन आपको देने से कुछ ख़ास फायदा नहीं होने वाला! क्यूंकि आप सरकार द्वारा निर्धारित नियमो के हिसाब से ही काम कर सकते है! और बैंक आपको कभी भी हटा सकते है!

Aadhaar Mechine Registration Process with Bank and Post Office

कुछ बैंक Branch में आधार मशीन की कमी की वजह से यदि आधार का काम नहीं हो रहा है! तो ऐसे में वो आपका मशीन रजिस्टर करने के लिए कह सकते है! किन्तु इसके लिए लगभग 10-50 हजार रूपये की मांग की जाती है! और आप अगर ये पैसा दे भी देते है तो कोई जरुरी नहीं है! की आपका काम हो ही जाए या आपका मशीन चालू ही हो जाये! ऐसे में आपका पैसा कभी भी डूब सकता है! और अगर आपका मशीन चालू भी हो जाता है! तो बैंक की तरफ से कभी भी Replace किया जा सकता है!

इसलिए हम आपको यही सलाह देंगे! की आप Permanent Aadhaar Center के चक्कर में न पड़िए नुकसान हो सकता है! CSC के माध्यम से Aadhaar UCL के लिए Apply कर दीजिये क्यूंकि लगभग नए आधार तो सबके बन ही गए है! और सुधार के काम आते रहेंगे! शुरुवात में परेशानी है चालू करवाने में! लेकिन एक बार चालू हो जाये फिर तो आप सुकून से बैठ के काम कर पाएंगे! aadhar center open process New Aadhar Center 2021

Continue Reading

CSC LOGIN

फ्रॉड रोकने के लिए पंचायतों को सौंपी गई डिजिटल राशन कार्ड बनाने की जिम्मेदारी ।।

Published

on

फ्रॉड रोकने के लिए ( Ration card status ) पंचायतों को सौंपी गई डिजिटल राशन कार्ड बनाने की जिम्मेदारी ।।

Ration card status कैसे देखे || up ration card online apply || ration card online कैसे बनाये || ration card form डाऊनलोड करे || ration Card AP अपडेट किया है ||

नमस्कार🙏🙏 बीपीएल और अंत्योदय के Ration card बनाकर प्रदेश की तैनात तू 25 सरकारी अफसरों की ओर से गणित का राशन कार्ड सामने आ रहा है।। आप खाद आपूर्ति विभाग ने डिजिटल Ration card बनाने की जिम्मेदारी ग्रामीण विकास विभाग को सौंप दी है।। यानी आप पंचायत खोज डिजिटल राशन कार्ड बना है कि इससे पहले भी हालांकि Ration card तो पंचायत खुद बनाती थी लेकिन उनकी डिजिटाइजेशन खाद आपूर्ति विभाग करता था।।

Ration card status कैसे देखे || up ration card online apply || ration card online कैसे बनाये || ration card form डाऊनलोड करे || ration Card AP अपडेट किया है ||

रोड का मामला सामने आने के बाद विभाग का कहना है कि जो गरीब है और कौन नहीं है पंचायत सचिव पंचायत प्रधानों और ग्रामीण विकास विभाग को पता है || इसीलिए खाद आपूर्ति विभाग यह ग्रामीण विकास को सौंपने का निर्णय लिया है || ग्रामीण विभाग को सौंपी का भाग में इस को लेकर बैठक नहीं हुई है || आशंका यह है कि 125 असिस्टेंट प्रोफेसर मेडिकल ऑफिसर आउट स्कूल प्रवक्ता ऐसे हैं जिन्होंने बीपीएल और अंत्योदय राशन कार्ड बनवाने का काम पंचायत प्रधान और सचिव की मिलीभगत की गई है || मजे की बात तो यह है के बीपीएल श्रेणी वाले को केंद्र से जारी 5 किलो प्रति व्यक्ति मुक्त चावल भी 104 ऑफिसर ने डकार लिए हैं

Lockdown : राशन कार्ड धारकों को मिलेगा 1000-1000 रुपए
बिहार बोर्ड मेट्रिक रिजल्ट 2020 कल होगा 12:30 में घोषित जानिए कहा आयेगा रिजल्ट
तमिलनाडु राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन ,एप्लीकेशन फॉर्म । TNPDS Smart Ration Card Online Apply 
ration Card AP  ration Card AP Ration card status up ration card 2020

इसमें से 20 डॉक्टर, 40 प्रवक्ता व अन्य अधिकारी शामिल है ।। यह राशन कार्ड पिछले माह दीपू में आवंटित हुए हैं।। पंचायतों में राशन कार्ड बनाए जाने से पूरी जिम्मेदारी ग्रामीण विकास विभाग की होगी।। खाद आपूर्ति विभाग ने कहा है कि वर्ष 2013 से पहले भी पंचायत में इसी तरह राशन कार्ड बनते थे पंचायतों में सभी लोग का राशन कार्ड रिकॉर्ड रहता है ऐसे में घपला होने का आशंका नहीं रहेगा जब डिजिटल राशन कार्ड बन जाएगा

नमस्कार जैसा की आप सभी ने देखा कि बीपीएल की ओर से एक ऑफिस सेल बयान की गई है राशन कार्ड वह व्यक्ति को आप दिया जाएगा जो व्यक्ति गरीब परिवार से बिलॉन्ग करता हूं राशन कार्ड के मतलब ही एक गरीब परिवार की सुरक्षित रखना होता बल्कि बड़े-बड़े नौकरी वाले नहीं कर पाएंगे अभी इस योजना का फायदा नहीं ले पाए

राशन कार्ड ऑनलाइन कैसे बनाया जाता है इसकी पूरी प्रक्रिया हम आपको बताएं हैं अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आता है तो आप अपने दोस्तों में शेयर जरूर करें और इस आर्टिकल के माध्यम से यह जानने को मिला किसने कितने का फ्रॉड किया था

नोट :- तो आज के इस आर्टिकल में राशन कार्ड ऑनलाइन कैसे बनाया जाता है इसकी पूरी प्रक्रिया। अगर आप फिर भी कुछ पूछना या जानना चाहते हैं तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं ।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम अपनी वेबसाइट cscdigitalsevasolutions.com के माध्यम से रोजाना देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो जरूर करें ।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई है तो इसे लाइक और शेयर करना बिल्कुल भी ना भूले ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Sanjit Gupta

Ration card status कैसे देखे || up ration card online apply || ration card online कैसे बनाये || ration card form डाऊनलोड करे || ration Card AP अपडेट किया है ||

Continue Reading

CSC LOGIN

कोरोना बेकाबू ! राजधानी दिल्ली में बीते 9 दिनों में 50 प्रतिशत बढ़ी कंटेनमेंट जोन्स की संख्या

Published

on

कोरोना बेकाबू! राजधानी दिल्ली में बीते 9 दिनों में 50 प्रतिशत बढ़ी कंटेनमेंट जोन्स की संख्या

corona update || coronavirus live update || coronavirus live update bihar || corona update in world || corona update mumbai ||

रेवेन्यू डिपार्टमेंट की वेबसाइट के मुताबिक गुरुवार तक दिल्ली में 1272 कंटेंमेंट जोन हैं। सूबे के 11 जिलों में से 6 जिलों में 100 से अधिक कंटेंमेंट जोन हैं।

दिल्ली में कंटेंमेंट जोन्स की संख्या बीते नौ दिनों में 50 फीसदी बढ़ गई है।

देशभर में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच राजधानी दिल्ली में भी कंटेंमेंट जोन्स की संख्या बढ़ गई है। राष्ट्रीय राजधानी में कंटेनमेंट जोन्स की संख्या 1200 के पार हो गई है। साउथवेस्ट दिल्ली में 234 सबसे अधिक कंटेमेंट जोन्स की संख्या है जबकि सबसे कम नॉर्थईस्ट दिल्ली में हैं जहां सिर्फ 29 केंटेमेंट जोन्स हैं।

रेवेन्यू डिपार्टमेंट की वेबसाइट के मुताबिक गुरुवार तक दिल्ली में 1272 कंटेंमेंट जोन हैं। सूबे के 11 जिलों में से 6 जिलों में 100 से अधिक कंटेंमेंट जोन हैं। साउथवेस्ट दिल्ली में 234, वेस्ट दिल्ली में 169, नॉर्थ दिल्ली में 148, साउथ दिल्ली में 145, सेंट्रल दिल्ली में 120 और ईस्ट दिल्ली में 104 कंटेंमेंट जोन हैं।

नॉर्थईस्ट दिल्ली में महज 29 कंटेंमेंट जोन हैं जबकि साउथईस्ट दिल्ली में 73, शहादरा में 74, नॉर्थलवेस्ट दिल्ली में 82 और नई दिल्ली में 94 कंटेमेंट जोन हैं।राजधानी दिल्ली में बीते 9 दिनों में कंटेंमेंट जोन की संख्या 50 फीसदी बढ़ गई है। एक सिंतबर को यहां 846 कंटेंमेंट जोन थे जो अब बढ़कर 1272 हो गए हैं।

corona update || coronavirus live update || coronavirus live update bihar || corona update in world || corona update mumbai ||

बता दें कि भारत में एक दिन में कोविड-19 के सर्वाधिक 95,735 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमण के मामले बढ़ कर बृहस्पतिवार को 44 लाख के पार हो गए। वहीं 1,172 और लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 75,062 हो गई। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि बृहस्पतिवार तक 34,71,783 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं।

मंत्रालय की ओर से सुबह आठ बजे जारी किए गए अद्यतन आंकड़ों के अनुसार देश में कोविड-19 के कुल 44,65,863 मामले सामने आ चुके हैं। उसके अनुसार मृत्यु दर गिर कर 1.68 प्रतिशत हो गई। मरीजों के ठीक होने की दर 77.74 प्रतिशत है। आंकड़ों के अनुसार देश में अभी 9,19,018 मरीजों का कोरोना वायरस का इलाज जारी है, जो कुल मामलों का 20.58 प्रतिशत है।

corona update || coronavirus live update || coronavirus live update bihar || corona update in world || corona update mumbai ||

Which are the first symptoms of the coronavirus disease?

The virus can cause a range of symptoms, ranging from mild illness to pneumonia. Symptoms of the disease are fever, cough, sore throat and headaches. In severe cases difficulty in breathing and deaths can occur.

Can asymptomatic patients transmit COVID-19?

See full answer
Available evidence from contact tracing reported by countries suggests that asymptomatically infected individuals are much less likely to transmit the virus than those who develop symptoms.

A subset of studies and data shared by some countries on detailed cluster investigations and contact tracing activities have reported that asymptomatically-infected individuals are much less likely to transmit the virus than those who develop symptoms

How long should one be quarantined for the coronavirus disease?

The recommended duration of quarantine for Covid-19 based on available information is upto 14 days from the time of exposure

Can I catch coronavirus from the feces of someone with the disease?

The risk of catching COVID-19 from the feces of an infected person appears to be low. While initial investigations suggest the virus may be present in feces in some cases, spread through this route is not a main feature of the outbreak. The ongoing research on the ways COVID-19 is spread and will continue to share new findings. Because this is a risk, however, it is another reason to clean hands regularly, after using the bathroom and before eating

Can I get the coronavirus disease from swimming in a swimming pool?

Swimming in a well-maintained, properly chlorinated pool is safe. However, it is advisable to stay away from al crowded areas including crowded swimming pools. Keep 1 metre distance from people who sneeze or cough even in a swimming area

corona update

corona update || coronavirus live update || coronavirus live update bihar || corona update in world || corona update mumbai ||

Continue Reading

बिजनेस

मुख्यमंत्री कन्यादान योजना 2020 आवेदन पत्र : मध्य प्रदेश कल्याण विभाग / निकाह योजना

Published

on

मुख्यमंत्री कन्यादान योजना 2020 आवेदन पत्र : ( kanyadan Yojana online apply ) मध्य प्रदेश कल्याण विभाग / निकाह योजना

इस पोस्ट में क्या है ?

कन्यादान योजना आवेदन 2020 || kanya Dhan Yojana application || kanyadan Yojana online form || pradhanmantri Kanyadan Yojna online || kanyadan Yojana 2020 || kanyadan Yojana online apply || kanyadan Yojana beneficiary list || kanyadan Yojana 2020 || kanyadan Yojana beneficiary list

मध्य प्रदेश कन्यादान योजना || मुख्यमंत्री कन्या विवाह || निकाह सहायता योजना 2020 || आवेदन पत्र || आवेदन की स्थिति || पात्रता || क्या क्या दस्तावेज नहीं है

समृद्धि योजना का फायदा कैसे लें इस वीडियो को देखें इससे बाय स्टेप समझे 🎥🎥🎥

 

मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य की सभी गरीब परिवार और जरूरतमंद लोगों और बेसहारा बेतिया और विधवा और तलाकशुदा महिला की शादी के लिए मुख्यमंत्री कन्या विवाह एवं निकाह योजना ( kanya Dhan Yojana application ) चलाई हुई है” अपनी कन्या के पास था आज सहायता योजना 2020 ( kanya Dhan Yojana application ) का उद्देश लड़कियों की शादी के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करना है मुख्यमंत्री विवाह प्रोत्साहन यानी कि कन्यादान योजना के तहत ( kanya Dhan Yojana application ) अभी बात करने वाली सभी कन्याओं की शादी करने के लिए सरकार ₹28000 रुपए वित्तीय सहायता प्रदान करती है

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update , Also Follow me For Latest Information🔥🔥 🔥

 Facebook PageClick Here
InstagramClick Here
Telegram CSC UPDATEClick Here
Telegram Channel Sarkari YojanaClick Here
Twitter Click Here
WebsiteClick Here

कन्यादान योजना फॉर्म कैसे भरें ( kanyadan Yojana online form ) मुख्यमंत्री शिवराज चौहान ने कन्यादान योजना की सहायता राशि 28000 रुपए करने का निर्णय लिया है

सरकारी योजना को साल 2006 में मुख्यमंत्री कन्यादान योजना ( kanyadan Yojana online form ) सीएम निकाल योजना मध्य प्रदेश शुरू किया गया था लेकिन पर 2015 में इसका नाम बदलकर मंत्री कन्या विवाह एवं निकाह योजना कर दिया गया है और सहायता राशि को भी बढ़ाकर ₹28000 से ₹51000 कर दिया गया था लेकिन हम आपको बता दें मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना और निकाह योजना अब सरकार आपको ₹28000 राशि देगी

कन्या विवाह योजना ( cM nikah Yojana Madhya Pradesh ) अथवा कन्यादान योजना 2020 की समाज कल्याण योजना के तहत इस योजना का कार्य विवरण समाजिक न्याय एवं निशक्तजन कल्याण विभाग द्वारा किया जाता है विवाह सहायता योजना के तहत नवविवाहित जोड़े को वित्तीय सहायता के साथ-साथ उपहार भी दिया जाता है

इस वीडियो को जरूर देखिए पूरी कंप्ली KANYADAN YOJANA ट को सजाने के लिए 🎥🎥🎥

कन्यादान योजना आवेदन पत्र और प्रक्रिया ( kanyadan Yojana online form )

भूपति कन्या विवाह प्रोत्साहन राशि सहायता योजना अथवा कन्यादान योजना का लाभ लेने के लिए उम्मीदवारों को अपनी आवेदन पत्र भरना होगा पंजीकरण फॉर्म भरने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन भी करना पड़ेगा

  • 1. भारत की सबसे पहले सामाजिक न्याय एवं निशक्तजन कल्याण विभाग मध्यप्रदेश की ऑफिशियल वेबसाइट के लिंक socialjustice.mp.gov.in पड़ जाए
  • 2. जिसके बाद मुख्यमंत्री कन्यादान योजना अवनिका योजना आवेदन पत्र ( kanyadan Yojana online form ) डाउनलोड कर सकें
डायरेक्ट डाउनलोड फ्रॉम ↗️ यहां क्लिक करें 

pradhanmantri Kanyadan Yojna online || kanyadan Yojana 2020 || kanyadan Yojana online apply || kanyadan Yojana beneficiary list || kanyadan Yojana 2020 || kanyadan Yojana beneficiary list

( kanyadan Yojana online form कन्यादान योजना एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड )


  • 1. इस आवेदन पत्र में ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के लिए दो अलग-अलग आवेदन पत्र है और जो भी आवेदन पत्र आप के लिए लागू हो बस वही आवेदन पत्र आपको भरना और जमा करना होगा
  • 2. पंजीकरण फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी सही से बढ़ कर जरूरी दस्तावेज के साथ लगाकर ग्राम पंचायत या जनपद पंचायत या शहरी क्षेत्र में नगर निगम या नगर पालिका या नगर परिषद के कार्यालय में जमा कर सकते हैं
  • 3. इसके अलावा आवेदन पत्र पर अपनी नजदीकी ग्राम पंचायत या जनपद पंचायत या शहरी क्षेत्र में नगर निगम व्यापार नगर पालिका या नगर परिषद कार्यालय से या फिर ग्राम विभाग पोर्टल samagra vivah portal से भी प्राप्त कर सकते हैं

इस योजना के अंतर्गत मुख्य विशेषता यह भी है कि की सभी वर्ग लवावीन्त हुए है ।। हिंदू और मुस्लिम जोड़ी के विवाह को एक स्थान पर कराया जाता है जो कि केवल सामाजिक को बढ़ावा देता है बल्कि विवाह पर होने वाली आवश्यकता खर्च को भी कम कर देता है

मुख्यमंत्री कन्यादान योजना लाभार्थी सूची kanyadan Yojana beneficiary list

मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के लाभार्थी की सूची भी मध्य प्रदेश विभाग पोर्टल पर उपलब्ध है जिसे आप नीचे दिए गए लिंक पर जाकर क्लिक कर सकते हैं

परदेस विभाग पोर्टल की ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के लिए ↗️ यहां क्लिक करें

देखने के लिए आपको जिला या जनपद पंचायत योजना का नाम और आवेदन दिनांक का चयन करना होगा और फिर आपके सामने कुछ इस तरह से खुलकर आ जाएगा pradhanmantri Kanyadan Yojna online || kanyadan Yojana 2020 || kanyadan Yojana online apply || kanyadan Yojana beneficiary list || kanyadan Yojana 2020 || kanyadan Yojana beneficiary list

कन्यादान योजना आवेदन की स्थिति कैसे देखें kanyadan Yojana application status online check

कन्यादान योजना के अंतर्गत आवेदन की वर्तमान स्थिति देखने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर जाकर और वर या वधू की समग्र आईडी डालें और सदस्य की चयन करें उसके बाद आपको एक समेटकर के पतन मिलेगा जिस पर क्लिक करना होगा उसके बाद आवेदन की स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकेंगे

आवेदन की स्थिति जानने के लिए ↗️ यहां क्लिक करें 

pradhanmantri Kanyadan Yojna online || kanyadan Yojana 2020 || kanyadan Yojana online apply || kanyadan Yojana beneficiary list || kanyadan Yojana 2020 || kanyadan Yojana beneficiary list kanya Dhan Yojana application

कन्यादान विवाह योजना वार्षिक कैलेंडर kanyadan Vivah Yojana early calendar check

कन्यादान योजना की वार्षिक कैलेंडर देखने के लिए मध्य प्रदेश विभाग पोर्टल की नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें

कन्यादान योजना की वार्षिक रेंजर देखने के लिए ↗️ यहां पर क्लिक करें

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना 2020 की पात्रता और योगिता देखें

मुख्यमंत्री कन्या योजना और कन्या निकाह योजना के तहत दी जाने वाली सहायता राशि निम्नलिखित है

  • 1. ₹28000 की बचत खाते में जमा किए जाना चाहिए चाहिए

मुख्यमंत्री कन्या विवाह वाहन ने कहा योजना 2020 की पात्रता और योग्यता

इस योजना के तहत लाभ लेने के लिए सभी लाभार्थियों को नीचे दिए गए पात्रता और योगिता मानदंडों को पूरा करना पड़ेगा

  • 1. कन्या या कन्या की माता पिता मध्यप्रदेश की मूल निवासी होना जरूरी है
  • 2. अभी कर रहे जोड़ी ने लड़की की उम्र 18 वर्ष होनी चाहिए लड़की की उम्र 21 वर्ष होनी जरूरी है
  • 3. लड़की का नाम समग्र विवाह पोर्टल पर ( samagra vivah portal ) रजिस्टर होना चाहिए
  • 4. महिला चुनी रास्ते हाउसवाइफ पूर्ण विवाह के लिए आर्थिक रूप से कमजोर ना हो इसके अलावा जिनका कानूनी रूप से तलाक हो गया हो वह इस योजना का लाभ ले सकती है

मुख्यमंत्री कन्या विवाह प्रोत्साहन योजना के बारे या संबंधित किसी भी अन्य जानकारी के लिए मध्य प्रदेश की विवाह पोर्टल या फिर समग्र विवाह पोर्टल पर जाकर या फिर हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं

नोट:- इस आर्टिकल में आपको जानने क्यों आवश्यक ने को मिला मुख्यमंत्री कन्यादान विवाह प्रोत्साहन राशि कैसे और किस प्रकार से खाते में आता है और साथ-साथ कि इन सभी महिला और विवाह करने के लिए मिलता है

मैंने आपको बताया कन्यादान योजना के बारे में कैसे ऑनलाइन आवेदन करना है वह कौन सा पात्रता है इसके बारे में पूरी जानकारी मैंने इस आर्टिकल के माध्यम से बताएं

चाहते हैं कन्यादान योजना की प्रोत्साहन राशि आपके खाते में आने के लिए एक वीडियो तो नीचे कमेंट जरुर करें

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आता है तो अपने दोस्तों अपनी फैमिली मेंबर और व्हाट्सएप फेसबुक जैसी सोशल मीडिया साइट पर जरूर अधिक से अधिक महिला इसका फायदा ले सके और अपनी जरूरत की हर हर फायदा महिला अपनी मोबाइल के जरिए घर बैठे ले सके

प्रीमियम का भुगतान कब करना होगा?

आप इस योजना के अंतर्गत प्रीमियम का भुगतान अपनी सहूलियत के हिसाब से कर सकते हैं। आप चाहे तो प्रीमियम का भुगतान रोज कर सकते हैं या फिर 6 महीने में य 4 महीने में य 1 महीने में। जैसे भी आपको ठीक लगे आप वैसे प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं।

Life Insurance corporation  Kanyadan Policy 2020 की विशेषताएं

  • इस पॉलिसी  के अंतर्गत अगर किसी व्यक्ति के हिस्सा लेने के बाद उसकी मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को इस पॉलिसी में प्रीमियम का भुगतान नहीं करना होगा |
  • तथा उसके परिवार को हर साल एलआई सी कम्पनी द्वारा 1 लाख रूपये दिए जायेगे और पॉलिसी के 25 साल पूरे होने के बाद पॉलिसी के नॉमिनी को अलग से 27 लाख रूपये प्रदान किये जायेगे |
  • कोई भी व्यक्ति अपनी बेटी की शादी के लिए इस योजना के तहत निवेश कर सकते है
  • यह एक अनूठी योजना है जो आपकी बेटी के शादी और शिक्षा के लिए एक फंड बनातीं है |

एलआई सी कन्यादान पॉलिसी 2020 के लाभ

  • इस पॉलिसी के अंतर्गत बीमाधारक की मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को तुरंत 5 लाख रूपये दिए जायेगे |
  • योजना के दौरान पालिसी धारक को मिलनेवाला मृत्यु लाभ वार्षिक इंस्टालमेंट में दिया जाता है, जो पालिसी धारक की मृत्यु के बाद उसके परिवार की वित्तीय जरूरतों को पूरा करता है।
  • इस योजना में आपको हर साल एलआईसी द्वारा घोषित किए गए बोनस का लाभ भी मिलता है।
  • यदि  बीमाधारक की मृत्यु की एक्सीडेंट में होती है तो उसके परिवार को 10 लाख रूपये दिए जायेगे |
  • यदि कोई व्यक्ति 75 रूपये रोज़ के जमा करता है तो उसे मासिक प्रीमियम देने के 25 साल बाद बेटी के विवाह के समय 14 लाख रूपये प्रदान किये जायेगे |
  • अगर कोई व्यक्ति 251 रूपये रोज बचाता है तो उसे मासिक प्रीमियम देने के  25 साल  बाद 51 लाख रूपये दिए जायेगे |
  • यह एलआईसी कन्यादान  पॉलिसी हर साल अपने पूरे जीवन काल तक शादी करने के बाद भी भुगतान करती रहती है|
  • यदि बीमाधारक की मृत्यु 25 वर्ष की अवधि के बीच होती है तो मूल बीमा राशि का 10 % मृत्यु के बर्ष से हर साल परिपक्वता की तारिक तक दिए जायेगे |
  • कोई भी व्यक्ति रोज के 75 रूपये बचा कर 11 लाख रूपये अपनी बेटी की शादी के लिए पा सकते है |

Kanyadan Policy Scheme 2020 के दस्तावेज़ (पात्रता )

  • आवेदक की प्रवेश आयु 18 से 50 वर्ष के बीच होनी चाहिए |
  • पॉलिसी की अवधि 13 से 25 साल
  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र
  • पते का सबूत
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • योजना के प्रस्ताव का विधिवत भरा हुआ और हस्ताक्षर किया हुआ फॉर्म
  • पहला प्रीमियम भरने के लिए चेक या केश
  • जन्म प्रमाण पत्र

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी 2020 के लिए आवेदन कैसे करे?

जो इच्छुक लाभार्थी इस पॉलिसी के अंतर्गत आवदेन करना चाहते है तो आपको अपने नज़दीकी LIC ऑफिस /LIC एजेंट से संपर्क कर सकते है और आपको वहाँ जाकर बताना होगा कि आप एलआई सी कन्यादान पालिसी में इन्वेस्ट करना चाहते है | तब वह आपको LIC कन्यादान पालिसी के टर्म बताएगा आपको अपनी इनकम के अनुसार उसे चुनना होगा फिर LIC  एजेंट को आपको अपनी सभी जानकारी और अपने दस्तावेज़ देने होंगे इसके बाद वह आपका फॉर्म भर देंगे | इस तरह आप एलआईसीकन्यादान पॉलिसी योजना  2020 से जुड़ सकते है| | योजना से जुड़ी और अधिक जानकारी पाने के लिए आप LIC की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर देख सकते है |

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम अपनी वेबसाइट cscdigitalsevasolutions.com के माध्यम से रोजाना देते हैं तो आप हमारी वेबसाइट को फॉलो करना बिल्कुल भी ना भूलें ।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई है तो इसे लाइक और शेयर करना बिल्कुल भी ना भूले…

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Sanjit Gupta

kanya Dhan Yojana application

 

Kanyadan Policy Scheme 2020 के दस्तावेज़ (पात्रता )

आवेदक की प्रवेश आयु 18 से 50 वर्ष के बीच होनी चाहिए |
पॉलिसी की अवधि 13 से 25 साल
आधार कार्ड
आय प्रमाण पत्र
पहचान पत्र
पते का सबूत
पासपोर्ट साइज फोटो
योजना के प्रस्ताव का विधिवत भरा हुआ और हस्ताक्षर किया हुआ फॉर्म
पहला प्रीमियम भरने के लिए चेक या केश
जन्म प्रमाण पत्र

एलआई सी कन्यादान पॉलिसी 2020 के लाभ

इस पॉलिसी के अंतर्गत बीमाधारक की मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को तुरंत 5 लाख रूपये दिए जायेगे |
योजना के दौरान पालिसी धारक को मिलनेवाला मृत्यु लाभ वार्षिक इंस्टालमेंट में दिया जाता है, जो पालिसी धारक की मृत्यु के बाद उसके परिवार की वित्तीय जरूरतों को पूरा करता है।
इस योजना में आपको हर साल एलआईसी द्वारा घोषित किए गए बोनस का लाभ भी मिलता है।
यदि  बीमाधारक की मृत्यु की एक्सीडेंट में होती है तो उसके परिवार को 10 लाख रूपये दिए जायेगे |
यदि कोई व्यक्ति 75 रूपये रोज़ के जमा करता है तो उसे मासिक प्रीमियम देने के 25 साल बाद बेटी के विवाह के समय 14 लाख रूपये प्रदान किये जायेगे |
अगर कोई व्यक्ति 251 रूपये रोज बचाता है तो उसे मासिक प्रीमियम देने के  25 साल  बाद 51 लाख रूपये दिए जायेगे |
यह एलआईसी कन्यादान  पॉलिसी हर साल अपने पूरे जीवन काल तक शादी करने के बाद भी भुगतान करती रहती है|
यदि बीमाधारक की मृत्यु 25 वर्ष की अवधि के बीच होती है तो मूल बीमा राशि का 10 % मृत्यु के बर्ष से हर साल परिपक्वता की तारिक तक दिए जायेगे |
कोई भी व्यक्ति रोज के 75 रूपये बचा कर 11 लाख रूपये अपनी बेटी की शादी के लिए पा सकते है |

Life Insurance corporation  Kanyadan Policy 2020 की विशेषताएं

इस पॉलिसी  के अंतर्गत अगर किसी व्यक्ति के हिस्सा लेने के बाद उसकी मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को इस पॉलिसी में प्रीमियम का भुगतान नहीं करना होगा |
तथा उसके परिवार को हर साल एलआई सी कम्पनी द्वारा 1 लाख रूपये दिए जायेगे और पॉलिसी के 25 साल पूरे होने के बाद पॉलिसी के नॉमिनी को अलग से 27 लाख रूपये प्रदान किये जायेगे |
कोई भी व्यक्ति अपनी बेटी की शादी के लिए इस योजना के तहत निवेश कर सकते है
यह एक अनूठी योजना है जो आपकी बेटी के शादी और शिक्षा के लिए एक फंड बनातीं है |

प्रीमियम का भुगतान कब करना होगा?

आप इस योजना के अंतर्गत प्रीमियम का भुगतान अपनी सहूलियत के हिसाब से कर सकते हैं। आप चाहे तो प्रीमियम का भुगतान रोज कर सकते हैं या फिर 6 महीने में य 4 महीने में य 1 महीने में। जैसे भी आपको ठीक लगे आप वैसे प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं।

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी 2020 के लिए आवेदन कैसे करे?

जो इच्छुक लाभार्थी इस पॉलिसी के अंतर्गत आवदेन करना चाहते है तो आपको अपने नज़दीकी LIC ऑफिस /LIC एजेंट से संपर्क कर सकते है और आपको वहाँ जाकर बताना होगा कि आप एलआई सी कन्यादान पालिसी में इन्वेस्ट करना चाहते है | तब वह आपको LIC कन्यादान पालिसी के टर्म बताएगा आपको अपनी इनकम के अनुसार उसे चुनना होगा फिर LIC  एजेंट को आपको अपनी सभी जानकारी और अपने दस्तावेज़ देने होंगे इसके बाद वह आपका फॉर्म भर देंगे | इस तरह आप एलआईसीकन्यादान पॉलिसी योजना  2020 से जुड़ सकते है| | योजना से जुड़ी और अधिक जानकारी पाने के लिए आप LIC की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर देख सकते है |

pradhanmantri KanyadanYojna online || kanyadan Yojana 2020 || kanyadan Yojana online apply || kanyadan Yojana beneficiary list || kanyadan Yojana 2020 || kanyadan Yojana beneficiary list pradhanmantri KanyadanYojna online || kanyadan Yojana 2020 || kanyadan Yojana online apply || kanyadan Yojana beneficiary list || kanyadan Yojana 2020 || kanyadan Yojana beneficiary list pradhanmantri KanyadanYojna online || kanyadan Yojana 2020 || kanyadan Yojana online apply || kanyadan Yojana beneficiary list || kanyadan Yojana 2020 || kanyadan Yojana beneficiary list pradhanmantri KanyadanYojna online || kanyadan Yojana 2020 || kanyadan Yojana online apply || kanyadan Yojana beneficiary list || kanyadan Yojana 2020 || kanyadan Yojana beneficiary list pradhanmantri KanyadanYojna online || kanyadan Yojana 2020 || kanyadan Yojana online apply || kanyadan Yojana beneficiary list || kanyadan Yojana 2020 || kanyadan Yojana beneficiary list kanya Dhan Yojana application kanya Dhan Yojana application kanya Dhan Yojana application kanya Dhan Yojana application pradhanmantri KanyadanYojna online pradhanmantri KanyadanYojna online pradhanmantri KanyadanYojna online pradhanmantri KanyadanYojna online

Continue Reading

सरकारी योजना

Bihar 10th Pass Scholarship Apply 2020, Apply Online Application Process

Published

on

Bihar 10th Pass Scholarship Apply 2020, Apply Online Application Process

इस पोस्ट में क्या है ?


Bihar 10th Pass Scholarship-Apply , Apply Online Application Process, दसवीं पास विद्यार्थियों को ₹25000 छात्रवृत्ति । e-Kalyan Bihar online scholarship

|| Bihar 10th Pass Scholarship Apply 2020 , Bihar scholarship 2020, scholarship Bihar, e Kalyan Bihar online scholarship, Bihar scholarship 2020 Apply, 10th पास छात्रवृत्ति अप्लाई कैसे करें, बिहार 10th पास छात्रवृति योजना ||

Bihar 10th Pass Scholarship Apply 2020 : प्यारे छात्र एवं छात्राएं आप लोगों के लिए बिहार सरकार के द्वारा बहुत बड़ी खुशखबरी दी गई है इस कोरोनावायरस के बीच सरकार ने बिहार बोर्ड 10वीं परीक्षा में प्रथम श्रेणी से पास होने वाले छात्रों एवं छात्राओं को छात्रवृत्ति देने का वादा किया है । जिसके तहत सरकार आपको ₹25000 तक की छात्रवृत्ति सीधे बैंक खाते में दे सकती है ।

आज हम आपको Bihar Scholarship Yojana के लिए कैसे आवेदन करना है की जानकारी देंगे साथ ही आपको Scholarship Bihar और E Kalyan Bihar Online Scholarship Yojana के लिए पात्रता , जरूरी दस्तावेज आवेदन करने की प्रक्रिया की भी जानकारी देंगे ।

 

Bihar 10th Pass Scholarship Apply 2020

प्यारे छात्रों इस बार आप ने बोर्ड परीक्षा में काफी अच्छे रैंक प्राप्त की हैं इसके लिए sarkariyojnaa.com की तरफ से आप लोगों को बहुत बधाई । जैसा आप सभी भली-भांति जानते हैं इस बार का आपका रैंक काफी अच्छा आया है और यह वर्ष 2020 सभी छात्रों और पूरे देशवासियों के लिए काफी बुरा कोरोनावायरस महामारी के वजह से रहा है । इसी बीच राज्य सरकार ने घोषणा करते हुए बताया कि इस बार प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण हुए छात्र एवं छात्राओं को सरकार के द्वारा Bihar Scholarship 2020 के तहत संबोधन राशि सीधे बैंक खाते में भेजी जाएगी ।

चुकी यह प्रोत्साहन राशि डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से सीधे आपके बैंक खाते में भेजी जाएगी तो परिणाम स्वरूप आपका आधार कार्ड बैंक अकाउंट के साथ लिंक होना अनिवार्य है ।

किन छात्रों को दी जाएगी प्रोत्साहन राशि ?

वैसे तो दोस्तों बिहार सरकार के द्वारा Bihar scholarship के तहत अलग-अलग योजनाएं चलाई जाती है बिहार सरकार के द्वारा E Kalyan Bihar Scholarship, Scholarship Bihar जैसी बड़ी Scholarship की योजनाएं चलाई जाती हैं लेकिन इस बीच कोरोनावायरस को देखते हुए राज्य सरकार के द्वारा बिहार के ऐसे मजदूर के बच्चों को ₹25000 तक Scholarship देने का निर्णय लिया गया है जिन्होंने बोर्ड परीक्षा में प्रथम श्रेणी प्राप्त किया है ।

Bihar Scholarship 2020 Eligibility and Criteria

अगर आप इस बार Bihar scholarship Yojana ( e kalyan bihar scholarship ) का लाभ लेना चाहते हैं तो आपके पास संबंधित पात्रता है होनी चाहिए ।

  1. सबसे पहले आपके माता-पिता का मजदूर पंजीकरण हुआ हो और उनके पास मजदूर कार्ड मौजूद होना चाहिए । ( मजदूर पंजीकरण क्या होता है और मजदूर कार्ड कैसे बनाया जाए इसके संबंधित जानकारी यहां क्लिक कर प्राप्त करें । )
  2. छात्र या छात्रा के माता-पिता का मजदूर कार्ड की स्थिति चालू होनी चाहिए ।
  3. छात्र या छात्रा ने बोर्ड परीक्षा प्रथम श्रेणी से PASS किया हो ।
  4. विद्यार्थी अगर 80 फ़ीसदी या इससे अधिक अंक के साथ बोर्ड परीक्षा को उत्तीर्ण करते हैं तो उन्हें प्रोत्साहन राशि ₹25000 दी जाती है ।
  5. विद्यार्थी अगर 70% या इससे अधिक अंक प्राप्त करता है और इस अंक से बोर्ड परीक्षा को उत्तीर्ण करता है तो उसे प्रोत्साहन राशि ₹15000 दी जाती है ।
  6. इसी प्रकार से अगर विद्यार्थी 60 फ़ीसदी या इससे अधिक अंक और 70 फ़ीसदी से कम अंक प्राप्त करता है तो उसे प्रोत्साहन राशि ₹10000 दी जाती हैं
  7. इस प्रोत्साहन राशि के हकदार केवल पंजीकृत मजदूर के बेटे या बेटी हो सकते हैं ।
  8. विद्यार्थी ने वर्ष 2020 में मैट्रिक परीक्षा को प्रथम श्रेणी से प्राप्त किया हो ।
  9. आपने किसी मान्यता प्राप्त स्कूल कॉलेज से मैट्रिकुलेशन कंप्लीट किया हो ।

Bihar 10th Pass Scholarship 2020 Required Document

  1. जाती प्रमाण पत्र
  2. आय प्रमाण पत्र
  3. दसवीं के मार्कशीट 2020
  4. आधार कार्ड
  5. माता या पिता दोनों में से किसी एक के लेबर कार्ड के प्रति कॉपी
  6. संस्था द्वारा संबंधित आवेदन पत्र
  7. बैंक पासबुक
  8. फोटो व हस्ताक्षर

Bihar 10th Pass Scholarship Yojana 2020 Highlights

योजना का नामबिहार प्रथम श्रेणी से बोर्ड परीक्षा उत्तीर्ण विद्यार्थियों के लिए प्रोत्साहन योजना
लांच किया गयाश्रम संसाधन विभाग और बिहार विद्यालय परीक्षा समिति पटना के द्वारा
लाभार्थीवह विद्यार्थी जो पंजीकृत मजदूर के बेटे या बेटी हो
लाभ₹25000 तक की प्रोत्साहन राशि सीधे बैंक खाते में ।
आवेदन के प्रकारऑफलाइन माध्यम से
आवेदन स्टेटसचालू
बैंक खाते में लाभ80% वालों को ₹25000, 70% वालों को ₹15000 , 60% वालों को ₹10000 सीधे बैंक खाते में भेजी जाएगी ।

Bihar 10th Pass Scholarship Application Process 2020

इस स्कॉलरशिप योजना के लिए आवेदन केवल पंजीकृत मजदूर के बेटे या बेटी ही कर सकते हैं । अगर आपके माता-पिता पंजीकृत नहीं हैं और आपने बोर्ड परीक्षा में प्रथम श्रेणी प्राप्त किया है तो आप e Kalyan Bihar Scholarship 2020 या Bihar scholarship 2020 के लिए आवेदन कर सकते हैं ।

तो अपने मुद्दे पर आते हैं अगर आप के माता या पिता का मजदूर कार्ड बना हुआ है और आप ने प्रथम श्रेणी से बोर्ड परीक्षा को उत्तीर्ण भी किया है तो आप आवेदन अपने जिला समाज कल्याण विभाग के कार्यालय में जाकर दे सकते हैं । जिला समाज कल्याण विभाग के अंतर्गत आपको एक कार्यालय गरीब कल्याण विभाग का देखने को मिलेगा गरीब कल्याण विभाग के कार्यालय में जाकर आपको अधिकारी से इस योजना की जानकारी और आवेदन पत्र लेने होंगे । जब आप कार्यालय में जाएं तो सभी जरूरी दस्तावेज जो हमने इस आर्टिकल के ऊपर में बताया है अपने साथ ओरिजिनल और उसके फोटो कॉपी को भी लेकर जाएं ।

आवेदन देने के बाद अधिकारी के द्वारा आपको एक आवेदन स्वीकृति की स्लिप दी जाएगी इस स्लिप को अपने पास संभाल कर रखें ताकि भविष्य में आप योजना के ऊपर कंप्लेंट या आवेदन की स्थिति की जानकारी प्राप्त कर सकें ।

नोट :- आवेदन के लिए आपसे कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा और संबंधित अधिकारी द्वारा आपकी मदद भी की जाएगी । लेबर कार्ड होना अति आवश्यक है लेबर कार्ड नहीं होने की स्थिति में आपको इस योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा ।

पैसे कब तक बैंक खाते में आ जाएंगे ?

चुकी Bihar 10th Pass Scholarship Yojana 2020 के लिए आवेदन आपका ऑफलाइन के माध्यम से हुआ है तो यह प्रक्रिया थोड़ी सी धीमी रहेगी । पैसे आने में 3 से 4 महीने के भी समय लग सकते हैं , साथ ही Scholarship scheme की जानकारी आप अपने हाईस्कूल से भी प्राप्त कर सकते हैं जहां से आप ने नौवीं और दसवीं की पढ़ाई पूरी की है ।

 

VIDEO : Bihar 10th Pass Scholarship Apply 2020 और योजना संबंधित संपूर्ण जानकारी आप नीचे दिए गए वीडियो के माध्यम से भी देख सकते हैं ।

Bihar 10th Pass Scholarship-Apply  , Bihar scholarship 2020, scholarship Bihar, e Kalyan Bihar online scholarship, Biharscholarship 2020 Apply

FAQ Bihar 10th Pass Scholarship Apply 2020

Q 1. बिहार 10th पास स्कॉलरशिप योजना के लिए आवेदन कैसे करें ?

बिहार 10th पास स्कॉलरशिप योजना के लिए आवेदन आप ऑफलाइन समाज कल्याण विभाग कार्यालय में जाकर दे सकते हैं । आवेदन करने और योजना के संबंध में संपूर्ण जानकारी हमने आपको आर्टिकल के ऊपर में बताई है ।

Q 2 . बिहार स्कॉलरशिप योजना के लिए आवेदन कौन कर सकता है ?

Bihar Scholarship Scheme के लिए आवेदन पंजीकृत श्रमिक के बेटे या बेटी जिन्होंने दसवीं बोर्ड परीक्षा में प्रथम श्रेणी प्राप्त की है कर सकते हैं ।

Q 3. बिहार 10th पास स्कॉलरशिप योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या है ?

Bihar Scholarship Scheme आवश्यक दस्तावेज के रूप में आपके पास निम्नलिखित सभी दस्तावेज उपलब्ध होने चाहिए ।

  • दसवीं पास मार्कशीट
  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • लेबर कार्ड (माता या पिता का)
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आवेदन पत्र
  • शपथ पत्र

नोट :- और भी दस्तावेज की मांग की जा सकती हैं जो आपको संबंधित कार्यालय के अधिकारी के द्वारा ही बताया जा सकता है ।

Q 4. बिहार स्कॉलरशिप का पैसा कब तक आएगा ?

स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने के 3 से 4 महीने के भीतर आपके बैंक खाते में स्कॉलरशिप का पैसा आ सकता है ।

Q 5. बिहार स्कॉलरशिप पैसे आने की स्थिति कैसे जांचे ?

चुकी इस Scholarship scheme के तहत पैसे सीधे आपके बैंक खाते में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से भेजे जाएंगे तो आप इस पैसे की स्थिति Pfms यानी Public Fund Management System के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जांच सकते हैं ।

Q 6. कितने मार्क्स प्राप्त करने वाले छात्रों को कितना मिलेगा स्कॉलरशिप ?

इस स्कॉलरशिप योजना के तहत आपके प्राप्तांक के प्रतिशत के हिसाब से आपको Scholarship दिया जा सकता है संबंधित विभाग द्वारा निम्न प्राप्तांक के प्रतिशत पर आपको निम्नलिखित प्रोत्साहन राशि रुपए में दी जा सकती हैं ।

  • 80% या इससे अधिक अंक प्राप्त करने पर ₹25000 प्रोत्साहन राशि के रूप में
  • 70% या इससे अधिक अंक प्राप्त करने पर ₹15000 प्रोत्साहन राशि के रूप में
  • 60% या इससे अधिक अंक प्राप्त करने पर ₹10000 प्रोत्साहन राशि के रूप में दी जाने की व्यवस्था राज्य सरकार और श्रम संसाधन विभाग के द्वारा की गई है ।

Q 1.1. HOW TO APPLY FOR BIHAR 10TH PASS SCHOLARSHIP SCHEME?

You can apply for Bihar 10th pass scholarship scheme by going to the offline social welfare department office. We have given you complete information regarding the application and planning in the above article.

Q 2.1. WHO CAN APPLY FOR BIHAR SCHOLARSHIP SCHEME?

Applications for Bihar Scholarship Scheme can be made by the son or daughter of a registered laborer who has secured first class in the tenth board examination.

Q 3.1. WHAT ARE THE REQUIRED DOCUMENT FOR BIHAR 10TH PASS SCHOLARSHIP SCHEME?

Bihar Scholarship Scheme should have all the following documents available as required documents.

  • Tenth pass mark sheet
  • Aadhar Card
  • income certificate
  • caste certificate
  • Labor Card (Mother’s or Father’s)
  • Bank account passbook
  • Passport size photo
  • Application letter
  • Affidavit

Note: – More documents can be demanded which can be told to you by the officer of the concerned office.

Q 4.1. HOW LONG WILL THE BIHAR SCHOLARSHIP MONEY RECEIVED ?

Scholarship money can come to your bank account within 3 to 4 months of applying for a scholarship.

Q 5.1. HOW TO CHECK THE STATUS OF BIHAR SCHOLARSHIP MONEY?

Under this scholarship scheme, the money will be sent directly to your bank account through direct benefit transfer, then you can check the status of this money by visiting the official website of PFMS i.e. Public Fund Management System .

Q 6.1. HOW MANY MARKS HOLDER STUDENTS WILL GET SCHOLARSHIP?

Scholarship can be given to you according to the percentage of your score under this scholarship scheme, the following incentive amount can be given to you by the concerned department at the following percentage of the score.

  • ₹ 25000 as incentive for scoring 80% or more
  • ₹ 15000 as incentive on achieving 70% or more
  • On getting 60% or more marks, ₹ 10000 incentive amount has been arranged by the State Government and Labor Resources Department.
  • Bihar 10th Pass Scholarship-Apply Bihar 10th Pass Scholarship-Apply Bihar 10th Pass Scholarship-Apply Bihar 10th Pass Scholarship-Apply Bihar 10th Pass Scholarship-Apply e-Kalyan Bihar online scholarship

नोट :- तो प्यारे छात्रों आज के इस आर्टिकल में आपने Bihar 10th pass scholarship Yojana 2020 , Bihar Scholarship scheme 2020 के बारे में लगभग जानकारी प्राप्त की अगर फिर भी आप कुछ पूछना चाहते हैं तो कमेंट करने में संकोच न करें ।

ध्यान दें :- हमने आपको पहले ही Bihar Board 10th result 2020 कैसे चेक करनी है इसकी जानकारी दी साथ ही हमने आपको Bihar board 10th marksheet download कैसे करना है इसके बारे में भी बताया , हमने आपको Bihar Intermediate Admission Online Application करने का भी प्रोसेस बताया है जिसे आप हमारी वेबसाइट sarkariyojnaa.com पर जाकर चेक कर सकते हैं ।

नोट :- ऐसे ही आर्टिकल हम रोजाना अपनी वेबसाइट Sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारी वेबसाइट को फॉलो जरूर करें ।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई है तो इसे लाइक और शेयर करना बिल्कुल भी ना भूले ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Amar Gupta

Continue Reading

सरकारी योजना

DeenDayal upadhyay Kisan Kalyan Yojana || इस योजना के अंतर्गत किसानों को मिल रहा है बहुत ही का ब्याज पर लोन, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

Published

on

DeenDayal upadhyay Kisan Kalyan Yojana || इस योजना के अंतर्गत किसानों को मिल रहा है बहुत ही का ब्याज पर लोन, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन ( Kisan Kalyan Yojana )

Kisan Kalyan Yojana || Dindayal Upadhyay kisan yojana ||  mp krishi anudan || kisan kalyan yojana bihar || mukhyamantri kisan kalyan yojana

Kisan Kalyan Yojana || Dindayal Upadhyay kisan yojana ||  mp krishi anudan || kisan kalyan yojana bihar || mukhyamantri kisan kalyan yojana


उत्तराखंड सरकार ने छोटे और सीमांत किसानों के लिए दीनदयाल उपाध्याय किसान कल्याण योजना की शुरुआत कर दी गई है इस योजना के तहत राज्य के किसानों को सरकार द्वारा कम ब्याज दरों पर लोन प्रदान किया जाएगा अधिक जानकारी के लिए इस आर्टिकल को लास्ट तक पढ़े,,,

दीनदयाल उपाध्याय किसान कल्याण योजना के अंतर्गत राज्य के किसानों को एक लाख तत्काल लोन मात्र दो परसेंट ब्याज दर पर दिया जाएगा और इस योजना के तहत पहाड़ी क्षेत्रों के किसानों को अधिक आय अर्जित कराने में सक्षम बनाई जाएगी और मिश्रित खेती करने के लिए भी बढ़ावा दिया जाएगा

Uttarakhand Dindayal Upadhyay Kisan Kalyan Yojana की सहायता लेकर किसान अपने ऊपर चढ़ने वाली कार से भी मुक्ति पा सकेंगे और वे अपनी आजीविका चलाने में भी सक्षम पा सकेंगे और इस योजना के अंतर्गत आर्थिक स्थिति में भी सुधार लाया जाएगा

योजना का नाम  दीनदयाल उपाध्याय किसान कल्याण योजना
किस राज्य में लॉंच की गई  उत्तराखंड
किसके द्वारा लॉंच की गई  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा 
लॉंच दिनांक (शुरू हुई) 14 फरवरी 2019
लाभार्थी  लघु, छोटे एवं सीमांत किसान
आधिकारिक वेबसाइटhttps://agriculture.uk.gov.in/
श्रेणीकेंद्र/राज्य सरकार योजना

कल्याण योजना की शुरुआत त्रिवेंद्र सिंह रावत जी के द्वारा की गई थी ।। मुख्य उद्देश्य मानता और छोटे किसानों को सस्ती ब्याज दरों पर ₹100000 तक का कृषि शरण देना है।।

लेकिन सरकार की इस योजना के तहत किसानों को अब खेती और अन्य जरूरतों के लिए अस्थाई साहू का रुख पर निर्भर रहने की जरूरत नहीं है क्योंकि साहूकार से मिलने वाले लोन भी मांगी ब्याज दर पर किसानों को लगातार कर्ज की जाल में अति चली जाती है और इस समस्या का समाधान निकालते हुए उत्तराखंड सरकार ने दीनदयाल उपाध्याय किसान कल्याण योजना की शुरुआत कर दी है।।

इस योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा किसानों की आय को 2022 तक दोगुना करना है और योजना का लाभ उठाने के लिए छोटे और सीमांत किसानों का ऑनलाइन आवेदन करना है ।।

 

हमारे साथ जुड़े रहने के लिए ज्वाइन करें।।
YouTubeClick Here
InstagramClick Here
FB GroupClick Here
Telegram GroupClick Here
Whatsapp GroupClick Here

दीनदयाल उपाध्याय किसान कल्याण योजना का लाभ

  • 1. सरकार की इस योजना के तहत किसानों को एक लाख तक का लोन दिया जाएगा
  • 2. किसी योजना के तहत लोन की ब्याज दर मात्र दो परसेंट होगी
  • 3. लोन की राशि को वापस से जमा करने के लिए सरकार द्वारा 3 वर्षों तक का समय दिया जाएगा
  • 4. अधिक आय अर्जित करने के लिए पहाड़ी क्षेत्रों में किसानों को बेहतर नहीं सहायता भी दिया जाएगा
  • 5. इस योजना के तहत मिश्रित खेती को बढ़ावा मिलेगा.
  • 6. किसान कल्याण योजना का लक्ष्य 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करना है
  • 7. इस योजना के तहत अब राज्य की किसानों को साहू कारकों पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा वह सरकार से कम ब्याज दरों पर लोन ले सकेंगे

उत्तराखंड दीनदयाल उपाध्याय किसान कल्याण योजना की पात्रता

  • 1. आवेदन उत्तराखंड अस्थाई निवासी होना चाहिए
  • 2. आवेदन कब पैसा कृषि क्षेत्र में होना चाहिए
  • 3. उनके परिवार का कोई भी सदस्य सरकारी कर्मचारी नहीं होना चाहिए
  • 4. किसान केवल इस योजना के लिए आवेदन कर सकेंगे

किसान कल्याण योजना हेतु आवश्यकता दस्तावेज

किसान कल्याण योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों के पास कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज भी होना जरूरी है
  • 1. आधार कार्ड
  • 2. राशन कार्ड
  • 3 . अस्थाई निवासी प्रमाण पत्र
  • 4. आय प्रमाण पत्र
  • 5. बैंक अकाउंट डिटेल
  • 6. पासपोर्ट साइज फोटो

दीनदयाल उपाध्याय किसान कल्याण योजना के लिए आवेदन कैसे करें

  • 1. किसान कल्याण योजना अभी शुरू ही किया गया है और इस योजना के तहत कार्यान्वयन उत्तराखंड राज्य की कृषि और राजस्व विभाग द्वारा किया जाएगा
  • 2. आवेदन जल्दी शुरू किए जाएंगे जैसे ही हमने इस से जुड़ी जानकारी प्राप्त होगी हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से आवेदन की प्रक्रिया और अन्य महत्वपूर्ण विवरणों के बारे में अपडेट कर देंगे.
  • 3. दीनदयाल उपाध्याय किसान कल्याण योजना से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए अपने नजदीकी कृषि विभाग से संपर्क करें
  • 4. दीनदयाल उपाध्याय किसान कल्याण योजना की आवेदन करने के लिए ऑनलाइन भी कर सकते हैं
  • 5. दीनदयाल उपाध्याय किसान कल्याण योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए हेल्पलाइन नंबर पर कॉल भी कर सकते हैं

नोट:- जैसा कि आप सभी को दीनदयाल उपाध्याय किसान कल्याण योजना के बारे में अधिक से अधिक जानकारियां प्राप्त हुआ है और ऐसी जानकारी प्राप्त होने के लिए आप हमारे साथ जोड़ सकते हैं हमारे टेलीग्राम ग्रुप जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

इस आर्टिकल के माध्यम से मैंने आपको बताया दीनदयाल उपाध्याय योजना के तहत कैसे लाभ और पात्रता कौन है दस्तावेज क्या लेंगे इन सभी के ऊपर मैंने आपको पूरा विस्तार नहीं पता है अगर आप मैं तो कमेंट जरूर करें मैं आपको समझाने की कोशिश करूंगा

Kisan Kalyan Yojana || Dindayal Upadhyay kisan yojana ||  mp krishi anudan || kisan kalyan yojana bihar || mukhyamantri kisan kalyan yojana

Kisan Kalyan Yojana || Dindayal Upadhyay kisan yojana ||  mp krishi anudan || kisan kalyan yojana bihar || mukhyamantri kisan kalyan yojana

Kisan Kalyan Yojana || Dindayal Upadhyay kisan yojana ||  mp krishi anudan || kisan kalyan yojana bihar || mukhyamantri kisan kalyan yojana

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम अपनी वेबसाइट cscdigitalsevasolutions.com के माध्यम से रोजाना देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो जरूर करें ।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई है तो इसे लाइक और शेयर करना बिल्कुल भी ना भूले ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Sanjit Gupta

pashu beema yojana

PM-Kisan Yojana Latest Update: छठी किस्त की लिस्ट ?

पीएम किसान सम्मान निधि की छठी किस्त जारी हो गई है। इस योजना के तहत सरकार किसानों के बैंक अकाउंट में हर साल 6000 रुपये जमा करती है। यह राशि तीन बराबर किस्तों में किसानों के खाते में डाली जाती है। यानी हर किस्त में 2,000 रुपये दिए जाते हैं। 

एक रिपोर्ट के मुताबिक आधे से अधिक किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि की छठी किस्त मिल चुकी है। लेकिन अभी कई ऐसे लोग हैं, जिनके अकाउंट में अभी तक ये पैसे नहीं पहुंचे हैं। अगर आपके अकाउंट में पैसे नहीं पहुंचे हैं। तो चेक करना बेहद आसान हैं। आप पीएम किसान वेबसाइट या मोबाइल ऐप से घर बैठे अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं।

PM-किसान सम्मान निधि स्कीम: 20 दिन में 30 लाख किसानों के बैंक अकाउंट में पहुंचे 2000-2000 रुपये?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम (Pradhan Mantri kisan Samman Nidhi Scheme) के तहत पिछले 20 दिन में 30 लाख और किसानों के बैंक अकाउंट में 2000-2000 रुपये भेज दिए गए. इसके साथ ही इस महीने 8 करोड़ 81 लाख लाभार्थी हो गए हैं. अगर आपके बैंक अकाउंट (Bank Account) में पैसे नहीं आए हैं तो अपना रिकॉर्ड चेक कर लें कि कहीं उसमें गलती तो नहीं है. क्योंकि इस साल नवंबर तक करीब पौने दो करोड़ और किसानों को पैसा मिलने की संभावना है. यानी अभी पैसे आने की संभावना खत्म नहीं हुई है.

पीएम किसान योजना: इस बार सबसे ज्यादा किसानों को मिलेगी किस्त

अगस्त से नवंबर तक के लिए मिलने वाली इस किस्त के तहत 10.5 करोड़ से ज्यादा किसानों को इस बार यह राशि मिलनी है। यह आंकड़ा स्कीम की शुरुआत से लेकर अब तक सबसे अधिक होगा।

Continue Reading

CSC LOGIN

Credit card online Kaise banaye – घर बैठे ऑनलाइन क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें

Published

on

Credit card online Kaise banaye – घर बैठे ऑनलाइन क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें

इस पोस्ट में क्या है ?

SBI card अप्लाई ऑनलाइन || HDFC credit card online apply || SBI credit card apply online || sBI credit card payment online || hDFC credit card status kaise check Karen

आज की इस आर्टिकल में आपको हम बताएंगे घर बैठे ऑनलाइन किसी तरह से अपने लिए एक credit card बनवा सकते हैं ।। जो कि बैंक द्वारा आपके घर पर खुद ही भेज से जाएंगे।। इस credit card से आप कहीं भी और कभी भी लाखों की पेमेंट आसानी से कर सकते हैं।। और अगर आपको किसकी जरूरत भी हो तो कैसे भी आप बहुत ही आसानी से निकाल सकते हैं

HDFC credit card online apply

तो आइए जानते हैं हम किस तरह से अपने लिए HDFC credit card और SBI credit card के लिए ऑनलाइन कैसे करते हैं।।

आज की समय की बात किया जाए तो SBI credit card या किसी भी बैंक की क्रेडिट कार्ड होना सभी के लिए काफी आवश्यकता होता है क्योंकि हम सभी को credit card से वह काम बहुत आसानी से होता है जो काम असंभव है आइए जानते हैं HDFC credit card और SBI credit card कैसे ऑनलाइन अप्लाई करें।। क्योंकि इसके जरिए हम किसी भी आर्थिक अपता से निपट सकते हैं।। आसान भाषा में कहें तो credit card एक तरह का क्रेडिट लोन की तरह होता है। कार्ड से हम कभी भी और कहीं भी लाखों की पेमेंट ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीके से कर सकते हैं।। यहां तक कि अगर हमें कॅश की जरूरत है तो वह भी कम आसानी से निकाल सकते हैं।

एसबीआई क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन कैसे करते हैं ।। how to apply sbi credit card online

जैसा कि आप सभी को आर्टिकल के माध्यम से यह पता चले क्या होगा SBI credit card ऑनलाइन कैसे करते हैं तो चलिए जानते हैं SBI credit card कैसे बनाया जाता है SBI credit card बनाने के लिए इस 5-step को फॉलो करें नीचे दिया गया

  1. ● सबसे पहले आपके पास स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में अकाउंट होना चाहिए
  2. ● अकाउंट कम से कम 6 महीना से ज्यादा यूज किया होना चाहिए
  3. ● अकाउंट की अच्छी खासी ट्रांजैक्शन भी होना जरूरी है
  4. ● अगर आपके पास कोई भी बैंक का क्रेडिट कार्ड है तो आप बहुत ही आसानी से SBI credit card बना सकते हैं
  5. ● जॉब करते हैं तो और भी बहुत ही आसानी से आपको एसबीआई क्रेडिट कार्ड बनवा सकते हैं
  6. ● SBI credit card बनवाने के लिए इस नंबर पर कॉल करें 7605874086
  7. ● इस नंबर पर आप कॉल करेंगे तो आपको अनीता मैम से बात होगी जो आपको सिंपल फूड चीज नहीं SBI credit card ऑनलाइन करवा सकते हैं

तो यह था एसबीआई क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन करने की कुछ प्रक्रिया इस प्रक्रिया को ग्राफ फॉलो करते हैं 100% आपको इसका लाभ मिलेंगे

अब हम जानते हैं एचडीएफसी बैंक की क्रेडिट कार्ड के लिए क्या करना होता है

एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड कैसे बनाया जाता है || how to apply HDFC credit card online

ध्यान दें: – इस आर्टिकल के माध्यम से हम यहां जानेंगे HDFC credit card के लिए ऑनलाइन कैसे क्या करना होता है।। सबसे पहले हम आपको बता दें HDFC credit card लेना चाहते है तो आपको हम बताएंगे पूरा step by Step कैसे आप ऑनलाइन कर सकते हैं।। HDFC credit card बनवाने के लिए सबसे पहले हम आपको बता दें नीचे जो आपको step बताऊंगा उसको आप ध्यान पूर्वक पढ़ लीजिये औऱ समझलीजिये और ऑनलाइन आवेदन करना है तो ही आपको HDFC credit card की कुछ सरते मालूम होना चाहिए आये जानते है ध्यान पुर्बक।।

  1. ● HDFC credit card के लिए सबसे पहले आपके पास एचडीएफसी बैंक में खाता होना चाहिए
  2. ● आपका खाता कम से कम 6 महीना से 12 महीना यूज़ किया होना चाहिए
  3. ● HDFC credit card लेने के लिए पहले यह ध्यान रखें आपके खाते में अच्छे खासे ट्रांजैक्शन होना चाहिए
  4. ● HDFC credit card आप अपने बैंक की एजेंट के जरिए भी बनवा सकते हैं
  5. ● HDFC credit card आप ऑनलाइन भी बनवा सकते हैं

SBI credit card apply online

ऑनलाइन क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए यह वीडियो देखें || watch this video full complete process HDFC credit card online apply 👇👇👇

credit card के क्या-क्या फायदे होते हैं

  1. ● Emi फैसिलिटी इन भी मिलता है
  2. ● credit card से कोई भी मोबाइल परचेज करनी थी कैशबैक अच्छे खासे दिए जाते हैं
  3. ● credit card है तो समझो सब कुछ आपके पास है
  4. ● credit card से वह काम कर सकते हैं जो किसी को सोचना पड़ता है
  5. ● credit card से बहुत ही आसानी से ऑनलाइन कि किसी भी स्टोर पर से कोई भी सामान परचेज कर सकते हैं
  6. ● credit card से ऑनलाइन शॉपिंग करने पर अच्छे खासे डिस्काउंट भी पा सकते हैं
  7. ● credit card ज्यादा यूज करने पर बैंक अच्छे खासे रिपोर्ट देती है
  8. ● credit card की टाइम टू टाइम पेमेंट अगर क्लियर कर देते हैं तो आपका सिविल काफी अच्छा हो जाता है
  9. ● credit card नेशनल और इंटरनेशनल में भी ट्रांजैक्शन कर सकते हैं
यही था कुछ पुर से आपके लिए जो आप को जान लेना काफी जरूरी था credit card से मिलती-जुलती यह फायदा काफी हेल्पफुल है

SBI Credit Card payment clear kaise karen

SBI Credit Card payment क्लियर करना चाहते हैं तो आप 2 तरीकों से बहुत ही आसानी से SBI Credit Card payment का पेमेंट कर सकते हैं आइए जानते हैं विस्तार में SBI Credit Card payment कैसे होता है

  1. ● SBI Credit Card payment क्लियर करने के लिए आप एसबीआई का ऐप यूज कर सकते हैं
  2. ● SBI Credit Card payment करने के लिए आप नेट बैंकिंग का भी सहारा ले सकते हैं
  3. ● SBI Credit Card payment का पेमेंट क्लियर करने के लिए गूगल पे फोन पर पेटीएम का उपयोग कर सकते हैं
  4. ● SBI Credit Card payment घर पर थी बहुत ही आसानी से घर बैठे पेमेंट क्लियर कर सकते हैं किसी भी बैंक की क्रेडिट कार्ड का

आप जानते हैं अगर एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर दिया है तो HDFC credit card status कैसे देखना है।। यह बात जान लेते हैं अभी तक हमने एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड के लिए ऑनलाइन किया है या नहीं किया अगर आपने एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड के लिए ऑनलाइन कर लिया है आप जाना चाहते HDFC credit card status तो हम आपको बताएंगे कैसे आप स्टेटस ऑनलाइन चेक कर सकते हैं

  1. ● HDFC credit card status चेक करने के लिए एचडीएफसी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं
  2. ● HDFC credit card status जानने के लिए आप एचडीएफसी के ऑफिशियल ऐप को भी यूज कर सकते हैं
  3. ● HDFC credit card status जानने के लिए आप एचडीएफसी कि ऑफिस चली हेल्पलाइन नंबर पर कांटेक्ट करके उससे भी इसका स्टेटस जान सकते हैं
  4. ● अगर HDFC credit card status जानना चाहते हैं तो आप ध्यान रखें ऑनलाइन करते समय जो ईमेल आपने दिया था उस पर एक ईमेल आएगा एचडीएफसी की ओर से

कोई भी बैंक की क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन करने के लिए क्या सब दस्तावेज लगता है || online credit card apply any bank required document

  • 1. Aadhar card
  • 2. PAN card
  • 3. CIBIL score
  • 4. Bank statement
  • 5. Email ID
  • 6. Mobile number
  • 7. Complete address
  • 8. State
  • 9. City
  • 10. Area pin code
  • 11. Shop name ya job certificate
  • 12. Photo
How do you know if you’re eligible for a credit card?
You need to fulfil certain eligibility criteria to get a credit card.
  • Age must be between 25 and 65 years.
  • CIBIL score must be at least 750.
  • Shouldn’t be a defaulter.
  • The residing address must be one among the SuperCard live locations in India

What are the benefits of a credit card?

A credit card from Bajaj Finserv comes with various benefits. These are-
  • Brings huge reward points with almost every transaction.
  • ATM cash withdrawals with 0% interest on repayment for up to 50 days.
  • Personal loan against the unutilised credit limit at 0% interest for up to 90 days.
  • Up to Rs. 55,000 annual savings.
  • Easy conversion of big-ticket purchases into manageable EMIs.
  • Improve CIBIL score with timely repayments

What is the difference between a credit card and a debit card?

The primary difference between credit cards and debit cards is stated below:

  • A credit card allows you to use borrowed finance and requires repayment within a stipulated time.

  • A debit card allows the use of one’s own money available in the savings or current account.

What does my credit score need to be to get a credit card?
The minimum credit score required to avail a credit card is 750 and above. Along with this, you must meet other eligibility criteria like age, income, etc. A high credit score assures the card issuer of the applicant’s repayment capacity, thereby enabling faster approval.


You can take simple steps that can help you improve your credit score like make loan repayments and pay bills in time, keep credit utilization ratio in check, avail a balanced mix of secured and unsecured credits.

Once you meet these requirements, you can apply for your credit card and provide necessary documents to enjoy faster approval. The application process for the Bajaj Finserv RBL Bank SuperCard is simple and easy. Meet the minimum eligibility criteria and apply for a credit card online

Credit cards like Bajaj Finserv RBL Bank SuperCard come with numerous attractive features like interest-free cash withdrawals and repayment in easy EMIs along with joining bonuses, reward points and more. You can choose from a range of SuperCards to suit your customized needs. Opt for an online credit card application process to avail it easily

What is a credit card statement?
Credit card statement is a documentation of all transactions that you make with your credit card in a specific billing cycle. It also carries other crucial details related to your card like total amount due and minimum amount due for a billing cycle, payment due date, available credit limit, current billing cycle’s opening and closing balance, reward points earned/not redeemed etc. A credit card statement for Bajaj Finserv RBL SuperCard can be accessed both online and offline

दोस्तों आज किस आर्टिकल में मैंने आपको बताया एच डी एफ सी कोड एसबीआई क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन अप्लाई कैसे होता है क्या प्रोसेस था और क्या सब रिक्वायर्ड डॉक्युमेंट्स इन सभी के ऊपर मैंने आपको बता दीया इस आर्टिकल को अपनी दोस्तों अपनी फ्रेंड हो अपनी कंपनियों में शेयर जरूर करें

नोट: – इस आर्टिकल में बताया गया सभी जानकारियां को सही सही बताया गया, इस आर्टिकल में आपको खास करके एच डी एफ सी कोड एसबीआई क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन अप्लाई कैसे होता है अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आता है अपने दोस्तों अपने फैमिली मेंबर सभी के साथ इस आर्टिकल को शेयर करें।

नोट :- ऐसे ही जानकारी हम रोजाना अपनी वेबसाइट Cscdigitalsevasolutions.Com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

POSTED BY SANJIT GUPTA

pashu beema yojana

 

How do you know if you’re eligible for a credit card?

You need to fulfil certain eligibility criteria to get a credit card.
Age must be between 25 and 65 years.
CIBIL score must be at least 750.
Shouldn’t be a defaulter.
The residing address must be one among the SuperCard live locations in India

What does my credit score need to be to get a credit card?

The minimum credit score required to avail a credit card is 750 and above. Along with this, you must meet other eligibility criteria like age, income, etc. A high credit score assures the card issuer of the applicant’s repayment capacity, thereby enabling faster approval.

You can take simple steps that can help you improve your credit score like make loan repayments and pay bills in time, keep credit utilization ratio in check, avail a balanced mix of secured and unsecured credits.

Once you meet these requirements, you can apply for your credit card and provide necessary documents to enjoy faster approval. The application process for the Bajaj Finserv RBL Bank SuperCard is simple and easy. Meet the minimum eligibility criteria and apply for a credit card online
Credit cards like Bajaj Finserv RBL Bank SuperCard come with numerous attractive features like interest-free cash withdrawals and repayment in easy EMIs along with joining bonuses, reward points and more. You can choose from a range of SuperCards to suit your customized needs. Opt for an online credit card application process to avail it easily

What is the difference between a credit card and a debit card?

The primary difference between credit cards and debit cards is stated below:
A credit card allows you to use borrowed finance and requires repayment within a stipulated time.
A debit card allows the use of one’s own money available in the savings or current account.

What are the benefits of a credit card?

A credit card from Bajaj Finserv comes with various benefits. These are-
Brings huge reward points with almost every transaction.
ATM cash withdrawals with 0% interest on repayment for up to 50 days.
Personal loan against the unutilised credit limit at 0% interest for up to 90 days.
Up to Rs. 55,000 annual savings.
Easy conversion of big-ticket purchases into manageable EMIs.
Improve CIBIL score with timely repayments

What is a credit card statement?

Credit card statement is a documentation of all transactions that you make with your credit card in a specific billing cycle. It also carries other crucial details related to your card like total amount due and minimum amount due for a billing cycle, payment due date, available credit limit, current billing cycle’s opening and closing balance, reward points earned/not redeemed etc. A credit card statement for Bajaj Finserv RBL SuperCard can be accessed both online and offline

Continue Reading

सरकारी योजना

इंडियन गैस बुकिंग || indian gas cylinder online booking || घर बैठे इंडियन सिलेंडर कैसे बुक करें

Published

on

इंडियन गैस बुकिंग || indian gas cylinder online booking || घर बैठे इंडियन सिलेंडर कैसे बुक करें

इस पोस्ट में क्या है ?

घर बैठे इंडियन गैस बुकिंग ऑनलाइन कैसे करें || इंडियन गैस सिलेंडर ऑनलाइन बुकिंग करें || indian Gas booking online || indian gas cylinder online booking

indian Gas booking कराने के लिए सरकार ने देश के नागरिको के लिए ऑनलाइन सुविधा प्रदान करने की एक नई पहल जारी की है।। इस सुविधा के अंतर्गत देश के लोग घर बैठे अपने मोबाइल फोन से ऑनलाइन के माध्यम से गैस बुकिंग ( people of the country can we book gas on their mobile phones online ) कर सकते हैं ।। देश के लोगों को indian Gas booking के लिए किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं ऑनलाइन गैस बुकिंग कैसे करा सकते हैं। कृपया ध्यान दें हमारी इस आर्टिकल के माध्यम से आपको हम बताएंगे ऑनलाइन गैस कैसे बुकिंग होता है ध्यान से इस आर्टिकल को पढ़े और समझे।।

Indian gas cylinder online booking 2020

देश के जो नागरिक अपने घर में एलपीजी गैस सिलेंडर का इस्तेमाल करते हैं उनके लिए सरकार ने 3 तरीके लाए हैं जैसे मैं ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, s.m.s. भेज कर, ऐप आदि के जरिए घर बैठे मोबाइल के माध्यम से गैस बुकिंग आसानी से करा सकते हैं।। और हम आपको बता दें अपने समय की भी बचत कर सकते हैं।। इस ऑनलाइन सुविधा को शुरू होने से पहले लोगों को इंडियन गैस सिलेंडर करने के लिए लंबी-लंबी लाइन में खड़ा होना पड़ता था।। इस सुविधा के अंतर्गत इंडियन गैस कंपनी का सिलेंडर बुक करने के लिए अधिकारी वेबसाइट पर पंजीकरण ( to book the cylinder of Indian company you can by visiting the official website click here ) करना होगा।

इंडियन गैस सिलेंडर घर बैठे कैसे बुक करें ।।

इस सुविधा के अंतर्गत आप मोबाइल पर एक नंबर डायल करके भी इंडियन गैस कंपनी का सिलेंडर बुक किया जा सकता है।।ब जिसके लिए आपको उस शहर के IVR नंबर पर CALL करना होगा और कुछ डिटेल फॉलो करनी होगी जिससे आपकी gas Cylinder घर बैठे ही book हो जाएगी और आपको एजेंसी नहीं जाना पड़ेगा।। अभी किस समय की अगर बात किया जाए के लिए समय बहुत ही कीमती होती है।।

इंडियन गैस सिलेंडर ऑनलाइन बुकिंग के महत्वपूर्ण उद्देश्य।।

जैसे कि आप लोग जानते हैं कि इस ऑनलाइन की सुविधा की वाले देश के लोगों को एलपीजी गैस बुक करने के लिए गैस एजेंसी पर लंबी-लंबी लाइनों में खड़ा होने के बाद गैस बुकिंग हो पाता था। समय की बात क्या जाय तो घर बैठे गैस बुकिंग हो जाता है।। हमें यह भी पता चल जाता है एजेंसी गैस है या नहीं है।। जिसकी वजह से लोगों को काफी समय बर्बाद होता था और काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता था लेकिन अब ऐसा नहीं होगा।। अब सरकार द्वारा देश के नागरिकों को indian Gas booking के लिए ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध कराई गई है।। इस इंडियन गैस इंद्र बुकिंग की सुविधा के जरिए देश के लोग घर बैठे मोबाइल के माध्यम से ऑनलाइन गैस सिलेंडर बुक करा सकते हैं इस सुविधा का लाभ देश के हर एक वह नागरिक को प्रदान किया जाएगा जिसके घर में इंडियन गैस उपयोग किया जाता होगा।।

गैस सिलेंडर ऑनलाइन बुक कराने का लाभ || gas cylinder booking online in benefit

  • कंपनियों ने गैस की कालाबाजारी को रोकने के लिए ऑनलाइन गैस बुकिंग सिस्टम तैयार किया है
  • देश के प्रमुख गैस कंपनियों ने मोबाइल के जरिए ऑनलाइन गैस बुकिंग की सुविधा भी दी है
  • इसमें आप s.m.s. करके कॉल करके और गैस कंपनियों के मोबाइल ऐप वेबसाइट के माध्यम से भी आप गैस बुकिंग कर सकते हैं
  • इस योजना का लाभ देश के सभी लोग घर बैठे उठा सकते हैं
  • इससे लोगों की समय की बचत और बहुत सारे फायदे होंगे

इंडियन गैस सिलेंडर बुक कराने की तरीके || how to book online gas cylinder

इंडियन गैस बुक कराने के कई तरीके हैं जो हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है नीचे पढ़े।।

  • गैस एजेंसी जाकर गैस सिलेंडर बुक कराया जा सकता है
  • फोन करके भी सिलेंडर बुक कर सकते हैं
  • मोबाइल एप या वेबसाइट पर जाकर गैस बुकिंग कर सकते हैं
  • मोबाइल ऐप बैठे गैस सिलेंडर बुक कर सकते हैं

indian Gas booking ऑनलाइन कैसे होता है || online Indian Gas booking step by step

जो लोग ऑनलाइन गैस सिलेंडर बुक करना चाहते हैं वह यह स्टेप को फॉलो करें ||

  • सबसे पहले आपको इंडियन क्या है कंपनी की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा || ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने कंप्यूटर स्क्रीन का होम पेज खोलकर आ जाएगा
  • इस होम पेज पर आपको माय indian.in का विकल्प दिखाई देगा || आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा || सर पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ इस तरह का रजिस्ट्रेशन फॉर्म खोल कर आ जाएगा 👇👇👇

indian Gas booking online

  • इसके बाद आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने के बाद पूछी गई सभी जानकारी जैसे कि नाम, स्टेट , मोबाइल नंबर इत्यादि जैसी सबको भर नहीं होगी सभी जानकारी भरने के बाद आपको रजिस्ट्रेशन के बटन पर क्लिक कर देना होगा
  • फिर आपकी पर आपको यूजर नेम और पासवर्ड की जानकारी मिल जाएगा।। 👇👇👇

indian gas cylinder

  • रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको लॉग इन करना होगा || लॉग इन करने के लिए आपको ऑफिशियल वेबसाइट के होम पेज पर जाना पड़ेगा ||
  • होम पेज पर आपको कस्टमर लॉगइन का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर आपको क्लिक करना होगा || इसके पश्चात आपके सामने लॉगइन फॉर्म आ जाएगा इस लॉगइन फॉर्म को आपको यूजर नेम और पासवर्ड डालना होगा इस तरह आप लॉगिन कर पाएंगे ||
  • लॉग इन करने के बाद आपके आपके सामने Dashboard खुले के आ जाएगा। इस पर LPG का लिंक दिखाई देगा। लिंक पर क्लिक करने के बाद कुछ इस प्रकार का Book Your Cylinder पर क्लिक करना होगा।। 👇👇👇

indian Gas booking online

  • इसके पश्चात आपके सामने आगे का पेज खुलेगा उसके बाद On-line के विकल्प पर क्लिक करना होगा। कल पर क्लिक करने के बाद बुकिंग का ऑप्शन दिखाई देने लगेगा ।। के बाद सभी जानकारी भरकर Book Now पर क्लिक करना होगा।।
  • बुकिंग होने के बाद बुकिंग नंबर सामने आ जाएगा उसके नोट कर लेना होगा || रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से बुक होने की जानकारी आपको मिल जाएगी 
  • SMS के माध्यम से indian Gas booking करें
  • देश के जू नागरिक SMS के जरिए गैस सिलेंडर बुक करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले अपने मोबाइल पर SMS BOX मैं जाकर SMS IOC < STD Code + Distributor’s Tell Number > < Consumer Number > to 9875XXXXX अपने क्षेत्र की गैस वितरक के मोबाइल नंबर पर भेज दे ।।
  • किंग स्वीकार होने के पश्चात आपको बुकिंग नंबर आपके द्वारा रजिस्टर मोबाइल नंबर पर भेज दिया जाएगा

फोन से कॉल करके indian Gas booking कैसे होता है

  • आप कॉल के जरिए भी गैस बुकिंग करवा सकते हैं।। IVR नंबर ( गैस कंजूमर संख्या ) पर कॉल करनी होगी मगर हर शहर के IVR अलग-अलग होते हैं यह नंबर आपको अपने Gas Agency से मिलेगा और वहां आपका नाम Number Registered करवा लेना होगा
  • पहले आप को गैस कंजूमर संख्या डायल करना होगा फिर आपको एक कंप्यूटर की आवाज सुनाई थी कि जो आपको भाषा सेलेक्ट करने को कहा जाएगा फिर आपको अपनी भाषा चुनना होगा।।
  • इसके बाद आपको गैसबॉक वाले नंबर को सेलेक्ट कर ले अब आपको आपके उपभोक्ता नंबर सुनाई देगा और बुकिंग नंबर भी बताए जाएंगे और रिफिल बुक करने को कहा जाएगा आप उस नंबर को सेलेक्ट कर दें आपका गैस सिलेंडर बुक हो जाएगा ।। फिर आपको एक एसएमएस के जरिए बुकिंग की मैसेज मिल जाएगा

मोबाइल ऐप के माध्यम से कैसे गैस सिलेंडर बुक होता है

  • सर्वप्रथम आपको अपने मोबाइल फोन के गूगल प्ले स्टोर पर जाना होगा ।। उसके बाद आपको गूगल प्ले स्टोर पर इंडियन गैस लिखकर सर्च करना होगा उसके बाद पहले लिंक पर क्लिक करके इंस्टॉल नाउ पर क्लिक करना होगा 👇👇👇

इंडियन गैस सिलेंडर

  • मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के बाद ऐप को खोल ले और अपना यूजर आईडी और पासवर्ड भरकर लॉगइन कर सकते हैं
  • फिर आर्डर सिलेंडर के विकल्प पर क्लिक करके इंडियन गैस सिलेंडर बुक करवा सकते हैं
  • इंडियन गैस एक्सचेंज IGX पोर्टल ऑनलाइन पंजीकरण फार्म
  • भारतीय गैस एक्सचेंज IGX पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण करने की पूरी प्रक्रिया इस प्रकार से है।
  • सर्वप्रथम आवेदन को ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा ।। छत पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुलकर आ जाएगा
  • इस होम पेज पर आपको IGX indian gas exchange A IGX ventura छवि पर क्लिक करना होगा
  • इस वेबसाइट पर पहुंचने पर नीचे दिखाएं अनुसार रजिस्टर नाउ टेप पर क्लिक करना होगा 👇👇👇

इंडियन गैस सिलेंडर

  • इसके बाद आपके सामने अगला पेज खोलकर आ जाएगा उस पेज पर आपको रजिस्टर फॉर्म खुल जाएगा।। 👇👇👇

इंडियन गैस सिलेंडर

आपको इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी सही-सही भरना होगा जैसे में नाम, मोबाइल नंबर, संगठन, ईमेल आईडी, शहर, लॉक इत्यादि दर्ज करना होगा और IGX ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए समिति वाले बटन पर क्लिक करना पड़ेगा।।।

गैस एजेंसी का नंबर सर्च कैसे करें।। find the Indian Gas Agency numbers

  • देश के जो लोग इच्छुक लाभार्थी गैस एजेंसी का नंबर सर्च करना चाहते हैं वह लोग नीचे दिए गए तरीकों को फॉलो करें
  • सबसे पहले आपको ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा || जाने के बाद आपके सामने होम पेज खोलकर आ जाएगा
  •  इस होम पेज पर आपको Customer Care के सेक्शन में SMS IVR BOOKING बुकिंग के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा || 👇👇👇👇👇

इंडियन गैस सिलेंडर

  • इस पेज पर आपको पूछी गई सभी जानकारी सही-सही भरना होगा जैसे में स्टेट, डिस्टिक, डिस्ट्रीब्यूटर का नाम , इत्यादि सही-सही चयन करने के बाद आपके सामने सर्च कर के बटन मिलेगा उस पर क्लिक कर देना ।।
  • इसके बाद आपके सामने सभी जानकारी आ जाएगी।। 

indian Gas booking नंबर || indian gas booking helpline number

StateIVRS Number
Andhra Pradesh9848824365
Bihar9708024365
Chandigarh9781324365
Delhi9911554411
Gujarat9624365365
Haryana9911554411
Jammu and Kashmir9876024365
Jharkhand9708024365
Karnataka8970024365
Kerala9961824365
Madhya Pradesh9753569275/9669124365/9425084691/9669124365
Maharashtra9223101260
Odisha9090824365
Punjab9781324365
Rajasthan9785224365
Tamil Nadu8124024365
Telangana9848824365
Uttar Pradesh8726024365/9911554411
West Bengal9088324365
इंडियन गैस में नया कनेक्शन कैसे ले

देश के जो लोग इच्छुक लाभार्थी नया गैस कनेक्शन लेना चाहते हैं वह लोग नीचे दिए गए तरीकों को फॉलो करें

  • सबसे पहले आपको इंडियन गैस की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा ||
  • जब आप होम पेज पर आ जाते हैं तो आपके सामने कुछ ऑनलाइन सर्विसेज का सेक्शन दिखाई देगा उस सैंक्शंस पर आपको क्लिक करना होगा न्यू कनेक्शन की विकल्प दिखाई देगा आपको इस विकल्प का चयन करना होगा
  • विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अलग पेज खुल जाएगा || इस पेज पर आपको online new connection click here के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ।।
  • उसके बाद आगे क्या पेज खुल जाएगा || उसके बाद आपको इस पेज पर डाउनलोड फॉर्म के विकल्प पर क्लिक करना होगा
  • इसके बाद आगे का पेज खुल जाएगा ।। फिर आपको अपना आवेदन फार्म अपने क्षेत्र नियर गैस एजेंसी में जमा करना होगा

डिस्ट्रीब्यूटर चेंज कैसे करें

  • सबसे पहले आपको ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने कुछ इस प्रकार का होमपेज आ जाएगा ||
  • हिस होम पेज पर आपका ऑनलाइन सर्विसेज क्या है सेक्शन में Change Your Distributor के विकल्प पर क्लिक करना होगा ।।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जाएगा उस पेज पर आपको Click Here to Login के लिंक पर क्लिक करना होगा लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने स्क्रीन पर अगला पेज खुल जाएगा 

इंडियन गैस बुकिंग

  • पेज पर आपको डिस्ट्रीब्यूटर चेंज करने के लिए आपको डाउनलोड फॉर्मैट्स का एप्स सी फार्म को डाउनलोड करना होगा
    होम पेज पर आपको ऑनलाइन सर्विसेज का सेक्शन में से Double Bottle Connection के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खोलकर आ जाएगा इस पेज पर आपको डाउनलोड फार्म के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा
  • उसके बाद आगे i’m Not Robot पर क्लिक करके सबमिट के बटन के बटन पर क्लिक करके आगे बढ़ना है उसके बाद आपको डबल बोतल कनेक्शन लेने के लिए फार्म डाउनलोड करना होगा
  • फार्म डाउनलोड करने के बाद आपको फार्म में पूछी गई सभी सरकारी भरनी होगी ।। उसके बाद आपको आवेदन फार्म को नजदीकी गैस एजेंसी में जाकर जमा करना पड़ेगा।।

gas cylinder online booking || gas cylinder online booking || gas cylinder online booking || इंडियन गैस बुकिंग || इंडियन गैस बुकिंग ||

अगर आपका गैस की सब्सिडी नहीं आता है खाते में तो क्या करना होगा

  • आपको हम बता दें वह व्यक्ति को खाते में पैसे नहीं आ पाता है जिनके खाते में आधार लिंक बैंक से नहीं होता है।।
  • सबसे पहले आप अपने नजदीकी बैंक में जाकर आधार लिंक करवा ले
  • आधार लिंक कराने के बाद आपको गैस एजेंसी में जाकर आधार कार्ड समेत करना होगा
  • आधार कार्ड कैसे एजेंसी में सबमिट करने के 24 से 48 घंटे में आपका आधार लिंक हो जाएगा
  • फिर अगले महीने से आपके खाते में गैस कनेक्शन की सब्सिडी आपके खाते में आने लगे

How can I book gas cylinder online?

To book a cylinder online, just visit the website of your LPG provider (HP, Bharat Gas or Indane) and register yourself. Once you have done so, you will see an option to book a refill online. Follow the instructions and make your payment online or cash on delivery.
 
How can I book Indane gas cylinder by mobile?
If you are using the SMS facility for the first time, then SMS IOC < STD Code + Distributor’s Telephone Number > < Consumer Number > to xxxxxxxxxx. For example, in case the distributor’s telephone number is 26024289 and consumer number is QX00827C, SMS shall be sent as follow : IOC 1126024289 QX00827C

How can I book my LPG gas Online indane?

You can visit https://indane.co.in and book your refill online using your login credentials. If you are a new user, you will be asked to register. This is one of the most famous Indane Gas online booking methods. You can send an SMS from your registered phone number to book your Indane Gas

How can I book gas in Whatsapp?
Consumers can save the BPCL Smartline number, 1800224344 on their mobiles and send a “Hi” message from their registered mobile number. To book a refill, they have to send “Book” or “1” and they will get confirmation of the booking
 
How can I check my gas subsidy Online?
Here is a step-by-step guide on how to check LPG subsidy status online: Go to http://mylpg.in/ Enter your LPG ID in the space provided

दोस्तों आज किस आर्टिकल में मैंने आपको बताया इंडियन गैस सब्सिडी कैसे मिलेगा साथ ही साथ इंडियन गैस सब्सिडी पैसे क्यों नहीं आता है यह भी मैंने आपको बताया गैस सब्सिडी कब और कैसे आना शुरू होता है

नोट: – इस आर्टिकल में बताया गया सभी जानकारियां को सही सही बताया गया, इस आर्टिकल में आपको खास करके गैस बुकिंग के ऊपर बताया गया है अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आता है अपने दोस्तों अपने फैमिली मेंबर सभी के साथ इस आर्टिकल को शेयर करें।

नोट :- ऐसे ही जानकारी हम रोजाना अपनी वेबसाइट cscdigitalsevasolutions.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

POSTED BY SANJIT GUPTA

How can I book gas in Whatsapp?

Consumers can save the BPCL Smartline number, 1800224344 on their mobiles and send a “Hi” message from their registered mobile number. To book a refill, they have to send “Book” or “1” and they will get confirmation of the booking

How can I book my LPG gas Online indane?

You can visit https://indane.co.in and book your refill online using your login credentials. If you are a new user, you will be asked to register. This is one of the most famous Indane Gas online booking methods. You can send an SMS from your registered phone number to book your Indane Gas

How can I book Indane gas cylinder by mobile?

If you are using the SMS facility for the first time, then SMS IOC < STD Code + Distributor’s Telephone Number > < Consumer Number > to xxxxxxxxxx. For example, in case the distributor’s telephone number is 26024289 and consumer number is QX00827C, SMS shall be sent as follow : IOC 1126024289 QX00827C

How can I book gas cylinder online?

To book a cylinder online, just visit the website of your LPG provider (HP, Bharat Gas or Indane) and register yourself. Once you have done so, you will see an option to book a refill online. Follow the instructions and make your payment online or cash on delivery.

How can I check my gas subsidy Online?

Here is a step-by-step guide on how to check LPG subsidy status online: Go to http://mylpg.in/ Enter your LPG ID in the space provided indian Gas booking online

Continue Reading

सरकारी योजना

Pradhanmantri Dhan Laxmi Yojana , प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना , ऑनलाइन आवेदन एप्लीकेशन फॉर्म ।

Published

on

Pradhanmantri Dhan Laxmi Yojana

Pradhanmantri Dhan Laxmi Yojana , प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना , ऑनलाइन आवेदन एप्लीकेशन फॉर्म ।

|| प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना पंजीकरण | प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना एप्लीकेशन फॉर्म | Pradhan Mantri Dhan Laxmi Yojana in Hindi | Pradhan Mantri Dhan Laxmi Yojana online form || Pradhanmantri Dhan Laxmi Yojana

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा महिलाओं को आत्मनिर्भर और सशक्त (To Make Women’s Self Dependent and Self-Suffcient ) बनाने के उद्देश्य से किया गया है । Pradhanmantri

Pradhanmantri Dhan Laxmi Yojana के तहत सरकार के द्वारा महिलाओं को 5 लाख का लाभ केंद्र सरकार के द्वारा प्रदान किया जाता है । जिससे महिला खुद का रोजगार विकसित कर सकें ।

धनलक्ष्मी योजना (Dhana Lakshmi Yojana 2020) केंद्र सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना में से है जिसके तहत देश की महिलाओं को सरकार आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने का कार्य कर रही है ।

क्या आप भी एक महिला हैं क्या आपको भी सरकार के द्वारा 5 लाख रुपए की सहायता प्राप्त करनी है ?

अगर आपका जवाब “हां” हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ है ताकि आपको Pradhan Mantri Dhan Laxmi Yojana से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त हो जाए ।

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना | Pradhan Mantri Dhan Laxmi Yojana 2020

Dhan Laxmi Yojana की शुरुआत देश की उन महिलाओं को ध्यान में रखकर किया गया है जो खुद का व्यवसाय ,स्वरोजगार इत्यादि शुरू कर आत्मनिर्भर बनना चाहती है । Pradhanmantri

जो महिला खुद का रोजगार शुरु कर आत्मनिर्भर बनना चाहती है उनको सरकार के द्वारा Pradhan Mantri Dhan Laxmi Yojana 2020 के तहत 5 लाख रुपए तक का लोन मुहैया कराया जाएगा । ( The Central Government will provide loan of up to 5 lakh Rupees to the women )

प्रधानमंत्री धनलक्ष्मी योजना ( Pradhan Mantri Dhan Laxmi Yojana 2020 ) की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि सरकार के द्वारा यह लोन महिलाओं को बिना ब्याज के दिया जाता है यानी इस लोन के ऊपर लगने वाला ब्याज केंद्र सरकार के द्वारा वहन किया जाएगा ।

Pradhanmantri Dhan Laxmi Yojana

Pradhan Mantri Dhan Laxmi Yojana 2020 के तहत देश के गरीब और मध्यम वर्ग की महिलाओं को सरकार के द्वारा लाभान्वित किया जाएगा ।

नोट :- अगर आप महिला हैं और आत्मनिर्भर बनने के लिए स्वरोजगार शुरू करना चाहते हैं तो आप Pradhan Mantri Dhan Laxmi Yojana के तहत अपना आवेदन कर धनलक्ष्मी योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं ।

Pradhan Mantri Dhan Laxmi Yojana Application Form | प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना एप्लीकेशन फॉर्म Pradhanmantri

चुकी Pradhan Mantri Dhan Laxmi Yojana महिलाओं को लाभ देने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गई योजना है और जो महिला Pradhan Mantri Dhan Laxmi Yojana का लाभ लेना चाहती है उन्हें इसके लिए आवेदन करना होगा । Pradhanmantri

Pradhan Mantri Dhan Laxmi Yojana के तहत दी जाने वाली राशि सीधे महिलाओं के खाते में दी जाएगी अतः महिलाओं के नाम पर एक बैंक अकाउंट होना जरूरी है साथ ही यह बैंक अकाउंट किसी राष्ट्रीय कृत बैंक (Nationalized bank) में होना चाहिए ना कि किसी प्राइवेट बैंक में ।

अगर आप खुद का रोजगार शुरू करना चाहते हैं और आपके पास बैंक अकाउंट भी है तो आप Pradhan Mantri Dhan Laxmi Yojana 2020 का लाभ उठा सकते हैं ।

Pradhan Mantri Dhan Laxmi Yojana Highlight

Scheme – Pradhanmantri Dhan Laxmi Yojana

Launched :- Prime Minister Mr Narendra Modi

Status :- Active

Beneficiary :- All Indian Womens

Loan Amount :- 5 Lakh Rupees

Official website :- https://wcd.nic.in/


प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना के उद्देश्य

देश की महिलाओं या बेटियों की बात की जाए तो हमारे देश में इसकी स्थिति कुछ ज्यादा अच्छी नहीं ।
हमारे देश की स्थिति कुछ जगह पर ऐसी है कि अगर पता चल जाए गर्भ में लड़की है तो उसे उसी समय मार दिया जाता है । महिलाओं का शोषण भी हमारे देश में एक आम बात बन कर रह गया है ।

बेटों की अपेक्षा घर की बेटियां घर से बाहर नहीं निकल सकती है इस पर भी उन्हें बहुत सारे रोक-टोक रोजाना सुनने को मिलते हैं ।

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा बेटियों के लिए बहुत सारी योजना शुरू की गई है इसी में सरकार ने प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना की भी शुरुआत की है ।

जिसके तहत केंद्र सरकार देश के सभी बेटियों को जो रोजगार व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं उनको 5 लाख रुपए तक का लोन वह भी बिना किसी ब्याज के दिया जाएगा ।

इस शुरुआत से महिला आत्मनिर्भर बनेगी और भारत की आर्थिक स्थिति को और ऊपर उठाने के लिए आदमी के साथ औरत का भी चलना काफी जरूरी है जो इस योजना के आ जाने से यह कहीं कारगर साबित हो सकेगा ।

Pradhan Mantri Dhan Laxmi Yojana 2020 का सबसे बड़ा उद्देश्य महिलाओं को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना है साथ ही इस योजना का एक और उद्देश्य स्वरोजगार के अवसर प्रदान करने हैं जिससे महिलाओं और पुरुषों के बीच कोई भेदभाव नहीं किया जा सके और दोनों को एक समान समझा जा सके ।


पीएम धनलक्ष्मी योजना के लाभ । Benefits of Pradhan Mantri Dhan Laxmi Yojana 2020

वैसे तो Pradhan Mantri Dhan Laxmi Yojana के बहुत सारे लाभ हैं लेकिन इनमें से कुछ महत्वपूर्ण लाभ हम आपको नीचे बता रहे हैं ।

➡️ PM Dhana Lakshmi Yojana के तहत केंद्र सरकार के द्वारा देश की महिलाओं को 5 लाखों रुपए का लोन उपलब्ध कराया जाएगा ।

➡️ केंद्र सरकार के द्वारा देश की महिलाओं को यह रकम बिना किसी ब्याज के उपलब्ध कराई जाएगी बैंक का जो ब्याज होगा वह केंद्र सरकार के द्वारा वहन किया जाएगा ।

➡️ Pradhan Mantri Dhan Laxmi Yojana का लाभ देश के मध्यमवर्गीय महिला और गरीब महिला उठा सकेंगे ।

➡️ चुकी धन लक्ष्मी योजना की शुरुआत केवल महिलाओं को लाभ पहुंचाने के लिए किया गया है जिस वजह से बैंक अकाउंट भी महिला के नाम पर ही होनी चाहिए और यह अकाउंट किसी राष्ट्रीय कृत बैंक ( Nationalized bank ) में ही होना चाहिए ।

➡️ प्रधानमंत्री धनलक्ष्मी योजना 2020 के तहत आवेदन करने वाली महिलाओं की आयु 18 वर्ष से 55 वर्ष के बीच होनी चाहिए ।

➡️ PM Dhana Lakshmi Yojana के तहत सरकार के द्वारा दिया जाने वाला 5 लाख रुपए का लोन आपको 0% ब्याज दर पर अगले 30 वर्षों के लिए दिया जाएगा यानि अगले 30 वर्षों में आपको यह लोन सरकार को लौटा देना होगा ।

Eligibility and Required Documents for Pradhan Mantri Dhanalakshmi Yojana 2020 | प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना के लिए दस्तावेज और पात्रता ।

Required Document Pradhan Mantri Dhan Laxmi Yojana

➡️ आवेदनकर्ता एक भारतीय नागरिक होना चाहिए ।

➡️ आवेदन करने वाली महिला की आयु 18 वर्ष से 55 वर्ष के बीच होनी चाहिए ।

➡️ आवेदिका के आधार कार्ड में मोबाइल नंबर का लिंक होना अनिवार्य है ।

➡️ वोटर आईडी कार्ड और पैन कार्ड भी होना अनिवार्य है ।

➡️ बैंक अकाउंट जो आवेदिका के नाम पर ही हो साथ ही बैंक अकाउंट पासबुक की भी जरूरत ।

➡️ चालू मोबाइल नंबर

➡️ पासपोर्ट साइज फोटो

➡️ पिछले कोर्स की डिग्री या मार्कशीट

➡️ महिला का आय प्रमाण पत्र


प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना 2020 में आवेदन कैसे करें ?

Pradhan Mantri Dhan Laxmi Yojana 2020 के तहत आवेदन आप ऑफलाइन के माध्यम से कर सकते हैं ।

योजना के तहत आवेदन करने के लिए आपको ऊपर बताए गए सभी दस्तावेज लेकर अपने नजदीकी जिला स्तरीय समुदाय केंद्र जाना होगा , समुदायिक केंद्र में जाकर आपको आवेदन फॉर्म की मांग करनी होगी ।

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना आवेदन फॉर्म में आपसे जो कुछ भी जानकारी पूछी जाती है सभी जानकारी को ध्यान पूर्वक भरे ।

प्रधानमंत्री धनलक्ष्मी योजना आवेदन फॉर्म में सामान्य रूप से मांगी जाने वाली जानकारी हो सकती है आपका नाम ,पता ,आयु ,जन्म तिथि मोबाइल नंबर ,आधार नंबर इत्यादि ।

आवेदन फॉर्म को ध्यान पूर्वक भरने के बाद संबंधित दस्तावेज जो हमने आपको ऊपर बताएं को अटैच करें और जिला स्तरीय समुदाय केंद्र के अधिकारी के पास जमा कर दें ।

प्रधानमंत्री धनलक्ष्मी योजना आवेदन फार्म अधिकारी के पास जमा करने के बाद आपको एक जमा पर्ची दी जाएगी इसे अपने पास रख लें ताकि आप भविष्य में अपने आवेदन की स्थिति जान सके ।


प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना 2020 में पंजीकरण कैसे करें ?

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना 2020 के तहत आप पंजीकरण ऑनलाइन के माध्यम से भी कर सकते हैं ।
धनलक्ष्मी योजना के तहत पंजीकरण आप इसके आधिकारिक पोर्टल पर जाकर कर सकते हैं ।

Pradhan Mantri Dhan Laxmi Yojana online registration

➡️ सबसे पहले इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं ।

➡️ वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने इसका होम पेज खुल जाएगा ।

➡️ होम पेज पर आपको धनलक्ष्मी योजना रजिस्ट्रेशन करें का एक ऑप्शन देखने को मिलेगा ।

➡️ धनलक्ष्मी योजना रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक अगला पेज खुल जाएगा जिसमें आपको प्रधानमंत्री धनलक्ष्मी योजना रजिस्ट्रेशन फॉर्म दिखाई देगा ।

➡️ प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना रजिस्ट्रेशन फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी आपको ध्यान पूर्वक भरनी होगी ।

➡️ Pradhan Mantri Dhan Laxmi Yojana Registration Form में आपसे आपका नाम ,पता, पति का नाम ,आयु इत्यादि की जानकारी मांगी जाएगी , सभी जानकारी को ध्यान पूर्वक भरे ।

➡️ अपनी जानकारी को ध्यान पूर्वक भरने के बाद आप अपने आवेदन को फाइनल सबमिट करें लेकिन Final Submit करने से पहले एक बार आवेदन को जरूर देख लें कि सभी जानकारी सही है या नहीं ।

➡️ जैसे ही आप अपने प्रधानमंत्री धनलक्ष्मी योजना ऑनलाइन आवेदन फॉर्म को सबमिट करते हैं आपका आवेदन धनलक्ष्मी योजना के अंतर्गत हो जाता है ।

➡️ ऑनलाइन आवेदन होते ही आपको यहां पर एक रजिस्ट्रेशन स्लिप देखने को मिलती है जिसे डाउनलोड कर सुरक्षित रख लें ताकि भविष्य में आप अपने आवेदन की स्थिति को चेक कर सके ।

नोट :- Pradhan Mantri Dhan Laxmi Yojana केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गई योजना है इस वजह से आप भारत के किसी भी राज्य से बिलॉन्ग करते हैं आप Dhan Lakshmi Yojana के तहत अपना आवेदन कर सकते हैं ।

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना आवेदन की स्थिति कैसे जांचे ? Pradhan Mantri Dhan Laxmi Yojana Application Status Check

अगर आप Pradhan Mantri Dhan Laxmi Yojana के तहत ऑनलाइन आवेदन करते हैं और आपके पास आवेदन की पर्ची होती है तो आप Dhan Lakshmi status को भी ऑनलाइन चेक कर सकते हैं ।

PradhanMantri Dhan Laxmi status check

➡️ सबसे पहले प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं ।

➡️ वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने इसका Home Page खुलकर आ जाएगा ।

➡️ Home Page पर आपको Pradhan Mantri Dhan Laxmi Yojana Apply करें कि नीचे प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना आवेदन की स्थिति जांचें ( Pm Dhan Laxmi Status Check ) का एक लिंक देखने को मिलेगा ।

➡️ प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना आवेदन की स्थिति जांचें के लिंक पर क्लिक करना होगा ।

➡️ लिंक पर जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा जिसमें आपको प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना के तहत रजिस्टर्ड एप्लीकेशन नंबर दर्ज करनी होगी ।

➡️ Pradhan Mantri Dhan Laxmi Yojana Application Number दर्ज करने के बाद आपको Search के बटन पर क्लिक करना होगा और जैसे ही आप Search करेंगे आपके सामने PradhanMantri Dhan Laxmi Yojana Application Status आ जाएगी ।

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना संपर्क या शिकायत कैसे करें ?

केंद्र सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना के तहत जानकारी या शिकायत दर्ज कराने के लिए हेल्पलाइन नंबर भी बनाए गए हैं ।

इस हेल्पलाइन नंबर पर आप कॉल करके प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना से संबंधित जानकारी भी प्राप्त कर सकते हो और अगर आपको योजना के तहत किसी प्रकार की कोई शिकायत करनी है तो आप इस नंबर पर कॉल कर शिकायत भी दर्ज करा सकते हैं ।

प्रधानमंत्री योजना हेल्पलाइन नंबर

शास्त्री भवन, नई दिल्ली

फोन नंबर- 011-23381611

ई- मेल आईडी — [email protected]

FAQ Prime Minister Dhan Laxmi Yojana 2020

Q 1 . प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना क्या है ?

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना केंद्र सरकार के द्वारा महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए शुरू की गई योजना है जिसके तहत 18 से 55 आयु के बीच की महिलाओं को अगर वह कोई बिजनेस या रोजगार शुरू करना चाहते हैं को 5 लाख रुपए तक का लोन बिना किसी ब्याज के दिया जाता है ।


Q 2. प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना के पीछे का लक्ष्य क्या है ?

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना को शुरू करने का उद्देश्य सरकार महिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाना चाहती है साथ ही सरकार यह भी चाहती है भारत की अर्थव्यवस्था में पुरुष के साथ महिला भी कदम से कदम मिलाकर चले ।

Q 3. प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना के तहत कितना ब्याज दर लगता है और कितना लोन दिया जाता है ?

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना के तहत सरकार के द्वारा महिलाओं को 5 लाख रुपए तक का लोन 0% ब्याज दर पर दिया जाता है और यह लोन सरकार को 30 वर्ष के भीतर चुकाना होता है ।

Q 4. प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना के तहत राशि कैसे मिलेगी ?

धनलक्ष्मी योजना के तहत केंद्र सरकार महिलाओं के सीधे बैंक खाते में 5 लाखों रुपए की राशि जमा करेगी ।

Q 5. प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना का लाभ कौन उठा सकता है ?

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना का लाभ देश की कोई भी महिला उठा सकती है जिसकी उम्र 18 से 55 वर्ष के बीच हो । साथ ही महिला गरीब और मध्यमवर्गीय होनी चाहिए ।

Q 6. प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या चाहिए ?

पासपोर्ट साइज फोटो
आधार कार्ड
पैन कार्ड
आधार के साथ मोबाइल नंबर का लिंक होना
बैंक अकाउंट पासबुक
आय प्रमाण पत्र
पिछले कोर्स की डिग्री या मार्कशीट

Q 7 प्रधानमंत्री धनलक्ष्मी योजना के तहत ऋण की राशि महिला को कौन देगा ?

प्रधानमंत्री dhan laxmi yojana के तहत ऋण की राशि महिलाओं को किसी सरकारी बैंक के द्वारा मुहैया कराई जाएगी ।

Q 8. प्रधानमंत्री धनलक्ष्मी योजना से महिला को क्या लाभ मिलेगा ?

धनलक्ष्मी योजना का लाभ लेने वाली महिलाओं को बहुत सारे लाभ मिलेंगे ।
➡️ महिला आत्मनिर्भर बनेगी
➡️ महिलाओं को खुद का रोजगार खोलने का मौका केंद्र सरकार के द्वारा दिया जाएगा ।
➡️ गरीब महिलाओं की आर्थिक स्थिति भी मजबूत होगी ।
➡️ बाल विवाह जैसी समस्या समाप्त होगी तथा महिलाओं का शोषण भी कम होगा ।
➡️ महिलाओं के शिक्षा का स्तर काफी आगे बढ़ेगा ।

Q 9. प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना हेल्पलाइन नंबर ?

केंद्र सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना के तहत हेल्पलाइन नंबर भी बनाए गए हैं जिस पर कॉल कर आप योजना की जानकारी के साथ किसी प्रकार की शिकायत भी दर्ज कर सकते हैं । Pradhanmantri

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना हेल्पलाइन नंबर और ईमेल आईडी नीचे लिखी गई है ।

शास्त्री भवन, नई दिल्ली

फोन नंबर- 011-23381611

ई- मेल आईडी — [email protected]

Q 10. प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना के लिए आवेदन कैसे करें ?

प्रधानमंत्री dhan laxmi yojana के लिए आवेदन आप दो प्रकार से कर सकते हैं इसके लिए आवेदन आप ऑनलाइन इसके आधिकारिक वेबसाइट से कर सकते हैं साथ ही आवेदन आप ऑफलाइन अपने नजदीकी जिला स्तरीय समुदाय केंद्र के माध्यम से भी कर सकते हैं । Pradhanmantri

नोट :- आज के इस आर्टिकल में आपने प्रधानमंत्री dhan laxmi yojana से संबंधित लगभग सभी जानकारी प्राप्त की ।

आपने इस आर्टिकल में जाना Pradhanmantri

Pradhan Mantri Dhan Laxmi Yojana, PradhanMantri Dhan Laxmi Yojana Application, Pradhan Mantri Dhan Laxmi Yojana Registration Form, Benefits of Pradhan Mantri Dhan Laxmi Yojana, PradhanMantri Dhan Laxmi Yojana Official Website

नोट :- अगर आपको अभी भी प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना के बारे में कुछ पूछना या जानना है तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं ।

ध्यान दें :- ऐसे ही आर्टिकल हम रोजाना अपनी वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो जरूर करें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे लाइक और शेयर करना ना भूले ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by SANJIT GUPTA

Pradhanmantri Dhan Laxmi Yojana धन लक्ष्मी योजना

 

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना क्या है ?

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना केंद्र सरकार के द्वारा महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए शुरू की गई योजना है जिसके तहत 18 से 55 आयु के बीच की महिलाओं को अगर वह कोई बिजनेस या रोजगार शुरू करना चाहते हैं को 5 लाख रुपए तक का लोन बिना किसी ब्याज के दिया जाता है ।

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना के पीछे का लक्ष्य क्या है ?

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना को शुरू करने का उद्देश्य सरकार महिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाना चाहती है साथ ही सरकार यह भी चाहती है भारत की अर्थव्यवस्था में पुरुष के साथ महिला भी कदम से कदम मिलाकर चले ।

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना के तहत कितना ब्याज दर लगता है और कितना लोन दिया जाता है ?

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना के तहत सरकार के द्वारा महिलाओं को 5 लाख रुपए तक का लोन 0% ब्याज दर पर दिया जाता है और यह लोन सरकार को 30 वर्ष के भीतर चुकाना होता है ।

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना के तहत राशि कैसे मिलेगी ?

धनलक्ष्मी योजना के तहत केंद्र सरकार महिलाओं के सीधे बैंक खाते में 5 लाखों रुपए की राशि जमा करेगी ।

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना का लाभ कौन उठा सकता है ?

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना का लाभ देश की कोई भी महिला उठा सकती है जिसकी उम्र 18 से 55 वर्ष के बीच हो । साथ ही महिला गरीब और मध्यमवर्गीय होनी चाहिए ।

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या चाहिए ?
पासपोर्ट साइज फोटो

आधार कार्ड
पैन कार्ड
आधार के साथ मोबाइल नंबर का लिंक होना
बैंक अकाउंट पासबुक
आय प्रमाण पत्र
पिछले कोर्स की डिग्री या मार्कशीट

प्रधानमंत्री धनलक्ष्मी योजना के तहत ऋण की राशि महिला को कौन देगा ?

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना के तहत ऋण की राशि महिलाओं को किसी सरकारी बैंक के द्वारा मुहैया कराई जाएगी ।

प्रधानमंत्री धनलक्ष्मी योजना से महिला को क्या लाभ मिलेगा ?

धनलक्ष्मी योजना का लाभ लेने वाली महिलाओं को बहुत सारे लाभ मिलेंगे ।
➡️ महिला आत्मनिर्भर बनेगी
➡️ महिलाओं को खुद का रोजगार खोलने का मौका केंद्र सरकार के द्वारा दिया जाएगा ।
➡️ गरीब महिलाओं की आर्थिक स्थिति भी मजबूत होगी ।
➡️ बाल विवाह जैसी समस्या समाप्त होगी तथा महिलाओं का शोषण भी कम होगा ।
➡️ महिलाओं के शिक्षा का स्तर काफी आगे बढ़ेगा ।

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना हेल्पलाइन नंबर ?

केंद्र सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना के तहत हेल्पलाइन नंबर भी बनाए गए हैं जिस पर कॉल कर आप योजना की जानकारी के साथ किसी प्रकार की शिकायत भी दर्ज कर सकते हैं ।

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना हेल्पलाइन नंबर और ईमेल आईडी नीचे लिखी गई है ।

शास्त्री भवन, नई दिल्ली
फोन नंबर- 011-23381611
ई- मेल आईडी — [email protected]

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना के लिए आवेदन कैसे करें ?

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना के लिए आवेदन आप दो प्रकार से कर सकते हैं इसके लिए आवेदन आप ऑनलाइन इसके आधिकारिक वेबसाइट से कर सकते हैं साथ ही आवेदन आप ऑफलाइन अपने नजदीकी जिला स्तरीय समुदाय केंद्र के माध्यम से भी कर सकते हैं ।

Continue Reading

CSC LOGIN

20 करोड़ से ज्यादा महिलाएं के खाते में मोदी सरकार ने भेजे पैसे। जाने किन-किन के खाते में कितने पैसे आया।

Published

on

20 करोड़ से ज्यादा महिलाएं के खाते में मोदी सरकार ने भेजे पैसे। जाने किन-किन के खाते में कितने पैसे आया।

इस पोस्ट में क्या है ?

jandhan yojana

नई दिल्ली: हर एक नागरिक को बैंकिंग व्यवस्था से जोड़ने के लिए प्रधानमंत्री मोदी जनधन खाते की शुरुआत की थी। और इस जनधन खाते में सभी के लिए पैसे भी भेजने का ऐलान किया गया था। लेकिन पहले की शर्तों की मानें तो किसी को कुछ नहीं मिला। अगर अभी की बात किया जाए तो महिला के खाते में पैसे भेजने की बात किया गया है। जन धन योजना जनधन खाता jandhan yojana jandhan account open PM JANDHAN SCHEME

ऐसे लोगों की बैंकिंग व्यवस्था में लाना था जिनका पहले से कोई भी बैंक में खाता नहीं था। इन खाता को आप किसी भी बैंक की शाखा पहुंचकर खुलवा सकते हैं। यह खाता जीरो बैलेंस पर खोलते हैं और इसमें दुर्घटना बीमा। ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी चेक बुक समेत कई तरह के लाभ भी मिल मिलता है। jandhan yojana

जनधन खाता कैसे खुलवाएं, जनधन खाता खुलवाने के लिए आपको सबसे पहले अपनी नजदीकी किसी भी बैंक जाकर फॉर्म भरना पड़ता है जिसमे आपको एक मेंशन किया जाता है, क्या आप जनधन खाता खुलबाना चाहते हैं,

Jandhan Khata SBI, प्रधानमंत्री जन धन योजना की शुरुआत धानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 28 अगस्त 2014 को की गई थी: जो एक ऐसी-योजना है जिसके तहत देश के ऐसे गरीब लोगों का बैंक खाता खुलबया जाता है जो पैसे की कमी के चलते खुद अपना बैंक खाता नही खुलबा सकते हैं: जन धन योजना ( Jandhan Yojana ) गरीब लोगों को किसी भी राष्ट्रीय बैंक और पोस्ट ऑफिस में जीरो बैलेंस पर अपना खाता खुलवा सकते हैं।

आप किसी भी बैंक पर पहुंचकर जनधन खाता खुलवा सकते हैं

जन धन योजना में अब तक खुले बैंक अकाउंट में से 53% खाते महिला के है, जबकि 59% बैंक के अकाउंट ग्रामीण और कस्बाई इलाकों में खोले गए हैं’ जनधन खाते में आपको कई तरह की सुविधाएं मिलती है। इसमें से आपको ओवरड्राफ्ट की सुविधा के साथ-साथ रुपे डेबिट कार्ड भी मिलता है। jandhan yojana

जनधन खाता खुलवाने के बाद क्या सब मिलता है

इसमें आपको ओवरड्राफ के साथ-साथ रुपे डेबिट कार्ड भी मिलता है।। इस कार्ड पर आपको ₹100, 000 की एक्सीडेंटल इंश्योरेंस फ्री में मिलता है। अगर आप चेक बुक लेना चाहते हो तो आपको इस बात का ध्यान रखना होता है कि आपके खाते में कुछ राशि हमेशा बनाकर रखनी होती है। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको चेक बुक मिलने में परेशानी उठानी पड़ सकती है।

➡️ पूरे भारत में पैसे ट्रांसफर करने की सुविधा भी मिलती है।

➡️ सरकारी योजना के लाभार्थियों को डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के तहत सीधे जनधन खाते में फंड ट्रांसफर कर सकते हैं।

➡️ छह माह तक संतोषजनक संचालक के बाद ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी की सुविधा भी मिल जाती है। jandhan yojana

➡️ एक प्रति परिवार खासकर कर परिवार के लिए सिर्फ एक खाते में ₹10000 तक की और रोज की सुविधा मिलती है। सरकार हर महीने देगी ₹500

 jandhan account open jandhan yojana

jandhan yojana

जन धन योजना

देश में नॉकडाउन के दौरान जरूरतमंदों को पैसे पहुंचाने के मकसद में विचार मंत्री सीतारमन ने हाल ही में जनधन खाते में अलग 3 महीने तक प्रत्येक महीने ₹500 डालने के ऐलान किया है। आपको बता दें कि वित्त मंत्री के इस ऐलान के बाद देश की करीब 20 करोड से ज्यादा महिलाएं को इसका लाभ सीधे मिलेगा। पहली किस्त 3 अप्रैल को खाताधारकों के अकाउंट में जमा होगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने तारीखों का ऐलान कर दिया है jandhan yojana

जनधन खाते में पैसा पहुंचाने की तारीख घोषणा कर दी है

➡️ जिन खाते का अंतिम अंक 0 या 1 खाते में सरकार 2 अप्रैल को राशि जमा करवा दी है

➡️ खाताधारकों को भुगतान 3 अप्रैल को खाते में पैसे भेज दिया गया।

➡️ आपको बता दें कि जिन का अंतिम अंक 2 या 3 है उन खाते में सरकार 3 अप्रैल को राशि जमा करवाएगी और खाते भारत को भुगतान 4 अप्रैल को शाम तक पहुंच जाएगा।

➡️ जिनका अंतिम अंक 4 या 5 है उनके खातों में सरकार 4 अप्रैल को राशि जमा करवाएगी, और वह खाता धारको को भुगतान 7 अप्रैल तक मिल जाएगी

➡️ जिन खाटू का अंतिम से याद साथ है उन खाते में सरकार 5 अप्रैल को राशि जमा करवाएगी और खाताधारकों को भुगतान 8 अप्रैल को मिल जाएगा।

➡️ जिन खातों में अंतिम अंक 8 या 9 है उन खातों में सरकार 6 अप्रैल को राशि जमा करवाएगी और खाताधारकों को लगभग 9 अप्रैल को भुगतान पूरा मिल जाएगा। jandhan yojana

बैंक में भीड़ के आदेश, यह सावधानी बरतें

प्रधानमंत्री जनधन खातों में दी जाने वाली अनुग्रहित राशि को गुरुवार से खाते में डालना शुरू कर दिया गया है। हंसी को निकालने के लिए SBI के विभिन्न ब्रांच में भीड़ हो सकती है। बैंक का एटीएम पर पुलिसकर्मियों को रखी गई है । बैंक से पैसा प्राप्त कैसे करना है और कैसे भुगतान करना है। jandhan yojana

योगदान किस समय जनधन खाते वाले पैसे निकाले

➡️ बैंक में जाए 200 मीटर के डिस्टेंडिंग का ध्यान रखें।

➡️ बैंक कर्मियों से निर्धारित दूरी बनाकर रखें।

➡️ बैंक में सैनिटाइजर की व्यवस्था है उसे अपने हाथों को अच्छी तरह से सैनिटाइजर कर ले उसके बाद ही बैंक में प्रवेश करें

➡️ मास्क अनिवार्य तौर पर पहन कर आना है। तो ही आप सावधान रह सकते हैं

जन धन योजना

जनधन खाते में कितने पैसे भेजे गए हैं

आपको बता दें कि 20 करोड़ से ज्यादा अकाउंट में पैसे भेजने की घोषणा की गई है। अभी तक सरकार नहीं 10% लोगों के अकाउंट में ही पैसे भेज पाए हैं। लगभग 10 अप्रैल 2020 तक सभी के अकाउंट में पैसे को भेज दिया जाएगा।

क्या करना होगा ताकि जन धन अकाउंट में पैसे आ जाए।

आपको बता देगी आप अपने अकाउंट में सबसे पहले चेक करें मोबाइल नंबर लिंक है या नहीं ताकि आपको पता चल पाए कि आपके अकाउंट में पैसा आ पाया या नहीं। उसके बाद अपने अकाउंट नंबर की लास्ट नंबर मैच करिए ऊपर दिए गए नंबर से मैच कर ली और देखें क्या आपको 3 या 4 या 5 अप्रैल वाले भेजा गया है पैसे। प्रधानमंत्री जन धन योजना jandhan yojana

बिहार सरकार की घोषणा

इन सभी राज्य में एक ₹1000 – ₹1000 भेज दी गई है। हम आपको बताते चले कि लॉकबॉर्न को देखते हुए बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश सरकार ने लोगों को ₹1000 देने को कहा था कहा था कि 3 महीने का राशन भी एडवांस दिया जाएगा।

यूपी सरकार की घोषणा

यूपी सरकार ने बड़ी कदम उठाते हुए सभी के अकाउंट में पांच ₹500 भेज दी गई है 3 अप्रैल वह 4 अप्रैल को भेजी गई पैसे 5 अप्रैल या 6 अप्रैल तक सभी के अकाउंट में चला जाएगा प्रधानमंत्री जन धन

FAQ JAN-DHAN KHATA

Q 1. भारत लॉक डाउन में जनधन खाता धारकों को सरकार ने क्या लाभ दिया ?

भारत लॉक डाउन में सरकार के द्वारा जनधन खाता धारकों को 1500 रुपए का लाभ दिया जा रहा है जो 3 बराबर किस्तों यानी 500-500 रुपए की किस्तों में अगले 3 महीने तक दी जाएगी ।

Q 2. राहत पैकेज के तहत सरकार ने किस को कितना लाभ दिया ?

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा 25 मार्च को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत राहत पैकेज की घोषणा की गई । जिसमें गरीब परिवार ,किसान ,मजदूर, निर्माण श्रमिक ,प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थी, जनधन खाता धारक, पेंशन धारक इत्यादि को अलग-अलग लाभ दिया गया है ।
इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए आप हमारी आर्टिकल राहत पैकेज को पढ़ सकते हैं । राहत पैकेज की जानकारी यहां क्लिक कर प्राप्त करें ↗️

Q 3. किसको मिलेगा फ्री में 3 सिलेंडर ?

फ्री में 3 सिलेंडर सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को दिया जाएगा । अब फ्री में 3 सिलेंडर कैसे और किन लाभार्थियों को दिया जाएगा इसकी जानकारी आप यहां क्लिक कर प्राप्त करें । ↗️

Q 4. जनधन खाता धारकों को सरकार कितने पैसे देगी ?

इस देशव्यापी लॉक डाउन में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा प्रधानमंत्री जनधन खाता धारकों को 1500 रुपए का लाभ दिया जाएगा । जो जनधन खाता धारकों को 3 बराबर किस्तों में दी जाएगी ।

Q 5. राहत पैकेज क्या है ?

कोरोना लॉकडाउन को लेकर प्रधानमंत्री और हमारे माननीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा 25 मार्च को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत राहत पैकेज की घोषणा की गई । जिसके तहत कोरोनावायरस से लड़ने में आर्थिक सहायता अन्न से सहायता देने का उद्देश्य रखा गया । राहत पैकेज के बारे में पूरा पढ़ें । ↗️

Q 6. जनधन खाता योजना क्या है ?

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा प्रधानमंत्री जन-धन योजना की शुरुआत की गई जिसका उद्देश्य ऐसे लोगों तक बैंकिंग सुविधा उपलब्ध कराना है जिनका अभी तक कोई बैंक खाता नहीं खोला गया है । Jan Dhan khata एक ऐसा खाता है जो जीरो बैलेंस से खोला जा सकता है और इसे मेंटेनेंस करने की भी जरूरत नहीं है ।

अभी तक Jan Dhan khata के तहत खोले गए खातों में एक लाख करोड़ से ज्यादा की रकम जमा हो चुकी है जिसका खुलासा आरटीआई आवेदन के जरिए हुआ है ।

Q 7. जनधन खाता के क्या फायदे हैं ?

Jan Dhan khata का सबसे बड़ा यह फायदा है कि इसे जीरो बैलेंस से खोला जा सकता है और इसे मेंटेन करने की भी जरूरत नहीं है । इसके और भी बहुत सारे फायदे  हैं Jan Dhan khata के तहत आपको एक्सीडेंटल बीमा 1 लाख रुपए तक का मुफ्त में दिया जाता है , साथ ही इसके तहत महिलाओं को ₹10000 की Over draft की भी सुविधा दी जाती है ,Jan Dhan khata के तहत RuPay ATM Card और चेक बुक की भी व्यवस्था होती है । jandhan account open jandhan account open jandhan account open jandhan account open jandhan account open jandhan account open PM JANDHAN SCHEME PM JANDHAN SCHEME PM JANDHAN SCHEME PM JANDHAN SCHEME PM JANDHAN SCHEME PM JANDHAN SCHEME

नोट :- आज के इस आर्टिकल में अपने Pradhanmantri Jan dhan Yojana ( प्रधानमंत्री जन धन योजना ) के बारे में जानकारी प्राप्त की साथ ही आपने यह भी जाना के Jan Dhan account holders को कब और कितना पैसा दिया जाएगा ।

अगर आप इस संबंध में कुछ और पूछना या जानना चाहते हैं तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं ।

नोट :- ऐसे ही जानकारी हम रोजाना अपनी वेबसाइट cscdigitalsevasolutions.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारी वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by SANJIT GUPTA

 jandhan account open

भारत लॉक डाउन में जनधन खाता धारकों को सरकार ने क्या लाभ दिया ?

भारत लॉक डाउन में सरकार के द्वारा जनधन खाता धारकों को 1500 रुपए का लाभ दिया जा रहा है जो 3 बराबर किस्तों यानी 500-500 रुपए की किस्तों में अगले 3 महीने तक दी जाएगी ।

राहत पैकेज के तहत सरकार ने किस को कितना लाभ दिया ?

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा 25 मार्च को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत राहत पैकेज की घोषणा की गई । जिसमें गरीब परिवार ,किसान ,मजदूर, निर्माण श्रमिक ,प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थी, जनधन खाता धारक, पेंशन धारक इत्यादि को अलग-अलग लाभ दिया गया है ।
इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए आप हमारी आर्टिकल राहत पैकेज को पढ़ सकते हैं । राहत पैकेज की जानकारी यहां क्लिक कर प्राप्त करें ↗️

किसको मिलेगा फ्री में 3 सिलेंडर ?

फ्री में 3 सिलेंडर सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को दिया जाएगा । अब फ्री में 3 सिलेंडर कैसे और किन लाभार्थियों को दिया जाएगा इसकी जानकारी आप यहां क्लिक कर प्राप्त करें । ↗️

जनधन खाता धारकों को सरकार कितने पैसे देगी ?

इस देशव्यापी लॉक डाउन में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा प्रधानमंत्री जनधन खाता धारकों को 1500 रुपए का लाभ दिया जाएगा । जो जनधन खाता धारकों को 3 बराबर किस्तों में दी जाएगी ।

राहत पैकेज क्या है ?

कोरोना लॉकडाउन को लेकर प्रधानमंत्री और हमारे माननीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा 25 मार्च को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत राहत पैकेज की घोषणा की गई । जिसके तहत कोरोनावायरस से लड़ने में आर्थिक सहायता अन्न से सहायता देने का उद्देश्य रखा गया । राहत पैकेज के बारे में पूरा पढ़ें । ↗️

जनधन खाता योजना क्या है ?

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा प्रधानमंत्री जन-धन योजना की शुरुआत की गई जिसका उद्देश्य ऐसे लोगों तक बैंकिंग सुविधा उपलब्ध कराना है जिनका अभी तक कोई बैंक खाता नहीं खोला गया है । Jan Dhan khata एक ऐसा खाता है जो जीरो बैलेंस से खोला जा सकता है और इसे मेंटेनेंस करने की भी जरूरत नहीं है ।
अभी तक Jan Dhan khata के तहत खोले गए खातों में एक लाख करोड़ से ज्यादा की रकम जमा हो चुकी है जिसका खुलासा आरटीआई आवेदन के जरिए हुआ है ।

जनधन खाता के क्या फायदे हैं ?

Jan Dhan khata का सबसे बड़ा यह फायदा है कि इसे जीरो बैले से खोला जा सकता है और इसे मेंटेन करने की भी जरूरत नहीं है । इसके और भी बहुत सारे फायदे हैं Jan Dhan khata के तहत आपको एक्सीडेंटल बीमा 1 लाख रुपए तक का मुफ्त में दिया जाता है , साथ ही इसके तहत महिलाओं को ₹10000 की Over draft की भी सुविधा दी जाती है ,Jan Dhan khata के तहत RuPay ATM Card और चेक बुक की भी व्यवस्था होती है ।

Continue Reading
Advertisement
CSC LOGIN17 hours ago

UTI Aadhar Seva Kendra Online Apply , Open UTIITSL Aadhar Centre

CSC LOGIN1 day ago

फ्रॉड रोकने के लिए पंचायतों को सौंपी गई डिजिटल राशन कार्ड बनाने की जिम्मेदारी ।।

CSC LOGIN1 day ago

कोरोना बेकाबू ! राजधानी दिल्ली में बीते 9 दिनों में 50 प्रतिशत बढ़ी कंटेनमेंट जोन्स की संख्या

बिजनेस1 day ago

मुख्यमंत्री कन्यादान योजना 2020 आवेदन पत्र : मध्य प्रदेश कल्याण विभाग / निकाह योजना

सरकारी योजना1 day ago

Bihar 10th Pass Scholarship Apply 2020, Apply Online Application Process

सरकारी योजना1 day ago

DeenDayal upadhyay Kisan Kalyan Yojana || इस योजना के अंतर्गत किसानों को मिल रहा है बहुत ही का ब्याज पर लोन, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

CSC LOGIN1 day ago

Credit card online Kaise banaye – घर बैठे ऑनलाइन क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें

सरकारी योजना1 day ago

इंडियन गैस बुकिंग || indian gas cylinder online booking || घर बैठे इंडियन सिलेंडर कैसे बुक करें

Pradhanmantri Dhan Laxmi Yojana
सरकारी योजना1 day ago

Pradhanmantri Dhan Laxmi Yojana , प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना , ऑनलाइन आवेदन एप्लीकेशन फॉर्म ।

CSC LOGIN1 day ago

20 करोड़ से ज्यादा महिलाएं के खाते में मोदी सरकार ने भेजे पैसे। जाने किन-किन के खाते में कितने पैसे आया।

राज्य4 weeks ago

Indira Gandhi aawas Yojana list 2020, iay.nic.in 2020-21 List, Pmay List,iay.nic.in reports

CSC LOGIN1 month ago

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की स्कीम की रकम अब ₹24000 करने जा रही है

CSC LOGIN2 weeks ago

CSC new registration 2020, CSC digital seva portal ID ,CSC registration process

CSC LOGIN4 weeks ago

CSC DIGITAL SEVA PORTAL ALL CONNECT LINK

सरकारी योजना1 month ago

Pm Kisan FPO Yojana,किसान उत्पादक संगठन,किसान एफपीओ योजना ।

सरकारी योजना1 day ago

DeenDayal upadhyay Kisan Kalyan Yojana || इस योजना के अंतर्गत किसानों को मिल रहा है बहुत ही का ब्याज पर लोन, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

बिजनेस3 weeks ago

National Scholarship Portal (NSP) 2020-21 NEW Process Online In CSC

CSC LOGIN1 month ago

How To Get Paytm BC Point , Paytm BC प्वाइंट कैसे लें , महीने की अच्छी कमाई ।

मोदी न्यूज़4 weeks ago

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की स्कीम || 2.14 करोड़ लोगों को मिलेगा लाभ, योगी सरकार ने रचा इतिहास

मोदी न्यूज़1 day ago

Pm Kisan ,Pm Kisan App , Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Yojana Application

Advertisement
CSC LOGIN17 hours ago

UTI Aadhar Seva Kendra Online Apply , Open UTIITSL Aadhar Centre

CSC LOGIN1 day ago

फ्रॉड रोकने के लिए पंचायतों को सौंपी गई डिजिटल राशन कार्ड बनाने की जिम्मेदारी ।।

CSC LOGIN1 day ago

कोरोना बेकाबू ! राजधानी दिल्ली में बीते 9 दिनों में 50 प्रतिशत बढ़ी कंटेनमेंट जोन्स की संख्या

बिजनेस1 day ago

मुख्यमंत्री कन्यादान योजना 2020 आवेदन पत्र : मध्य प्रदेश कल्याण विभाग / निकाह योजना

सरकारी योजना1 day ago

Bihar 10th Pass Scholarship Apply 2020, Apply Online Application Process

सरकारी योजना1 day ago

DeenDayal upadhyay Kisan Kalyan Yojana || इस योजना के अंतर्गत किसानों को मिल रहा है बहुत ही का ब्याज पर लोन, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

CSC LOGIN1 day ago

Credit card online Kaise banaye – घर बैठे ऑनलाइन क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें

सरकारी योजना1 day ago

इंडियन गैस बुकिंग || indian gas cylinder online booking || घर बैठे इंडियन सिलेंडर कैसे बुक करें

Pradhanmantri Dhan Laxmi Yojana
सरकारी योजना1 day ago

Pradhanmantri Dhan Laxmi Yojana , प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना , ऑनलाइन आवेदन एप्लीकेशन फॉर्म ।

CSC LOGIN1 day ago

20 करोड़ से ज्यादा महिलाएं के खाते में मोदी सरकार ने भेजे पैसे। जाने किन-किन के खाते में कितने पैसे आया।

राज्य4 weeks ago

Indira Gandhi aawas Yojana list 2020, iay.nic.in 2020-21 List, Pmay List,iay.nic.in reports

CSC LOGIN1 month ago

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की स्कीम की रकम अब ₹24000 करने जा रही है

CSC LOGIN2 weeks ago

CSC new registration 2020, CSC digital seva portal ID ,CSC registration process

CSC LOGIN4 weeks ago

CSC DIGITAL SEVA PORTAL ALL CONNECT LINK

सरकारी योजना1 month ago

Pm Kisan FPO Yojana,किसान उत्पादक संगठन,किसान एफपीओ योजना ।

सरकारी योजना1 day ago

DeenDayal upadhyay Kisan Kalyan Yojana || इस योजना के अंतर्गत किसानों को मिल रहा है बहुत ही का ब्याज पर लोन, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

बिजनेस3 weeks ago

National Scholarship Portal (NSP) 2020-21 NEW Process Online In CSC

CSC LOGIN1 month ago

How To Get Paytm BC Point , Paytm BC प्वाइंट कैसे लें , महीने की अच्छी कमाई ।

मोदी न्यूज़4 weeks ago

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की स्कीम || 2.14 करोड़ लोगों को मिलेगा लाभ, योगी सरकार ने रचा इतिहास

मोदी न्यूज़1 day ago

Pm Kisan ,Pm Kisan App , Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Yojana Application

Trending

%d bloggers like this: