Kisan Suryoday Yojana 2021 ; किसान सूर्योदय योजना ऑनलाइन आवेदन लाभ एवं पात्रता

Kisan Suryoday Yojana 2021 ; किसान सूर्योदय योजना ऑनलाइन आवेदन लाभ एवं पात्रता

इस पोस्ट में क्या है ?

Kisan Suryoday Yojana 2021 , किसान सूर्योदय योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें , Gujarat Kisan Suryoday Yojana Application Form , गुजरात किसान सूर्योदय योजना रजिस्ट्रेशन प्रोसेस || kisan suryoday yojana upsc || kisan suryoday yojana ministry

हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा गुजरात के किसानों को लाभान्वित करने के लिए किसान सूर्य दो योजना का शुभारंभ 24 अक्टूबर को गुजरात राज्य में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किया गया । प्रधानमंत्री किसान सूर्योदय योजना 2021 के अंतर्गत राज्य के किसानों को अपने खेतों में सिंचाई के लिए सुबह 5:00 बजे से रात 9:00 बजे तक 3 फेस बिजली की आपूर्ति करने के उद्देश्य से Kisan Suryoday Yojana 2021 की शुरुआत की गई । आज किस आर्टिकल में हम आपको Pm Kisan Suryoday Yojana 2021 से संबंधित लगभग सारी जानकारी जैसे कि किसान सूर्योदय योजना क्या है, आवेदन, पात्रता, आवश्यक दस्तावेज इत्यादि की जानकारी देंगे तो आप इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें ।

Pradhanmantri Kisan Suryoday Yojana

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा गुजरात राज्य के किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए Gujarat Kisan Suryoday Yojana की शुरुआत की गई , इस योजना के तहत अब गुजरात के किसान भाइयों को पानी की समस्या नहीं होगी उन्हें दिन में खेती में सिंचाई के लिए 3 फेज बिजली राज्य सरकार के द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा जिसकी बदौलत वह अच्छे ढंग से सिंचाई कर पाएंगे । राज्य सरकार के द्वारा Gujarat Kisan Suryoday Yojana को राज्य भर में 2023 तक लागू करने का उद्देश्य रखा गया है जिस के बुनियादी ढांचे को तैयार करने के लिए राज्य सरकार ने गुजरात किसान सूर्योदय योजना के लिए 3500 करोड़ रुपए का बजट भी आवंटित किया है । ऐसे में गुजरात राज्य की जो भी किसान Gujarat Kisan Suryoday Yojana 2021 का लाभ लेना चाहते हैं उन्हें इस योजना के तहत अपना आवेदन करना होगा वर्तमान में किसान सूर्योदय योजना का पहला चरण दाहोद ,पाटन ,महीसागर, पंचमहाल, छोटा उदयपुर, खेरा, आनंद और गिर सोमना जिले में शुरू किया गया है और बाकी बचे जिलों में Gujarat Kisan Suryoday Yojana चरणबद्ध तरीके से जल्द ही शामिल की जाएगी । 

प्रधानमंत्री किसान सूर्योदय योजना दूसरा चरण

प्रधानमंत्री किसान सूर्योदय योजना का दूसरा चरण राज्य के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी जी के द्वारा शुरू कर दिया गया है इस योजना के तहत पहले चरण में लगभग 1 लाख किसानों को कवर किया गया था जबकि इस बार दूसरे चरण में 1 लाख 90 हजार किसानों को कवर किया जाएगा । Kisan Suryoday Yojana 2021 दूसरे चरण के अंतर्गत राज्य की किसानों को अपने खेतों में सिंचाई के लिए 3.80 लाख नए बिजली कनेक्शन उपलब्ध कराए जाएंगे साथ ही एक बिजली कनेक्शन पर 1.60 लाख रुपए भी खर्च किया जाने का उद्देश्य रखा गया है । Pm Kisan Suryoday Yojana की सबसे बड़ी बात तो यह है कितने पैसे खर्च करने के बावजूद भी राज्य सरकार किसानों को केवल बिजली का कनेक्शन ₹10 ले कर देगी , यानी Gujarat Kisan Suryoday Yojana के तहत किसानों को बिजली का कनेक्शन ₹10 में दिया जाएगा । गुजरात के मुख्यमंत्री जी से मिली जानकारी से यह भी पता लग रहा है कि राज्य सरकार जनवरी 2021 के अंत तक राज्य के लगभग 4000 गांव को इस योजना के अंतर्गत कवर करेगी , इसके ऊपर आधिकारिक बयान मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने उत्तर गुजरात के बयाड में दी थी ।

Gujarat Kisan Suryoday Yojana Highlights

योजना का नाम किसान सूर्योदय योजना
शुरू किया गयागुजरात सरकार के द्वारा
योजना की घोषणा की गईमुख्यमंत्री विजय रुपाणी के द्वारा
राज्य केवल गुजरात राज्य में लागू
लाभार्थी राज्य के जरूरतमंद किसान
उद्देश्यसुबह 5:00 बजे से रात 9:00 बजे तक 3 फेस बिजली की व्यवस्था किसानों के लिए कराना
लाभकिसानों को खेती में सिंचाई के लिए उचित बिजली कम कीमत पर मिलेगी तो खेती का विकास होगा

जिससे किसानों की आय में वृद्धि होगी और किसानों को अत्यधिक लाभ मिलेगा ।

Pm Kisan Suryoday Yojana January update

केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार का लक्ष्य 2022 तक किसानों का आय दोगुना करना है जिसके लिए सरकार समय-समय पर बहुत सारी योजनाएं लाती रहती है ऐसे में गुजरात सरकार के द्वारा भी किसान सूर्योदय योजना का शुभारंभ कर दिया गया है ,गुजरात किसान सूर्योदय योजना के अंतर्गत राज्य के किसानों को दिन में बिजली प्रदान की जाएगी जिससे उन्हें कृषि कार्य करने में कोई परेशानी नहीं आएगी वह उचित रूप से और समय से फसल की सिंचाई कर सकेंगे । ज्योति ग्राम योजना के बाद किसान सूर्योदय योजना भी गुजरात के किसानों के लिए एक ऐतिहासिक योजना साबित होने वाली है जिसका मुख्य उद्देश्य किसानों का विकास करना है । Gujarat Kisan Suryoday Yojana के अंतर्गत राज्य भर में 11.50 लाख बिजली कनेक्शन प्रदान किए जाएंगे योजना गुजरात के हर गांव को आपस में जोड़ेगा और हर जगह तक बिजली की पहुंच को बरकरार करेगा ।

मंगलवार को गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी जी के द्वारा अरवल्ली जिले से दूसरे चरण के अंतर्गत उत्तर गुजरात क्षेत्र के पहले चरण का लोकार्पण किया गया और इस लोकार्पण में उन्होंने बताया कि अब गुजरात के 600 गांव के किसानों को दिन में बिजली प्रदान की जाएगी जिससे कि किसानों की आय दोगुनी होने का लक्ष्य प्राप्त हो सकेगा । Gujarat Kisan Suryoday Yojana को राज्य के जल्द ही सभी जिलों एवं क्षेत्रों में लागू किया जाएगा और हर प्रकार के किसानों को इसका लाभ उपलब्ध कराया जाएगा । Pm Kisan Suryoday Yojana 2021 से किसानों को तो लाभ मिलेगा ही साथ ही साथ इस योजना से गांवों में भी विकास की दर में बढ़ोतरी होकर जिस क्षेत्र में अब तक बिजली की पहुंच नहीं है वहां पर भी उचित बिजली पहुंच पाएगी और लोगों की जरूरतों को पूरा किया जा सकेगा। Kisan Suryoday Yojana से किसानों को काफी ज्यादा फायदा मिलेगा और किसानों की आय को दोगुनी करने में यह योजना मील के पत्थर का काम करेगी । वैसे इस प्रकार की योजना और भी राज्य सरकार के द्वारा चलाई जाती है जैसे बिहार में जल जीवन हरियाली योजना तथा अन्य राज्य में कुसुम सोलर पंप योजना,एवं और भी ऐसी ही मिलती-जुलती योजनाएं हैं जिसकी जानकारी आप हमारी वेबसाइट sarkariyojnaa.com पर चेक कर सकते हैं ।

मुख्यमंत्री किसान सूर्योदय योजना के उद्देश्य

आप सभी लोग वाकिफ होंगे ही गुजरात राज्य के किसानों की समस्या से गुजरात राज्य के किसानों को पानी की समस्या सबसे ज्यादा सताती है , राज्य के किसान खेतों में उचित रूप से सिंचाई नहीं कर पाने की वजह से काफी नुकसान का सामना करते हैं और इस समस्या को देखते हुए हमारे देश के प्रधानमंत्री जी के द्वारा किसान सूर्योदय योजना को गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी के नेतृत्व में शुरू किया गया है । Gujarat Kisan Suryoday Yojana 2021 के जरिए राज्य के किसानों को दिन में सिंचाई के लिए सुबह 5:00 बजे से रात 9:00 बजे तक 3 फेज की बिजली प्रदान की जाएगी जिससे वह अपने खेतों में दिन में बड़े मोटर पंप चला कर उचित रूप से सिंचाई कर पाएंगे , खेत में उचित सिंचाई होने से फसलों में संपूर्ण वृद्धि होगी और परिणाम स्वरूप किसानों की आय में भी बढ़ोतरी होगी , Pm Kisan Suryoday Yojana का मुख्य उद्देश्य दिन के समय सिंचाई के लिए बिजली की आपूर्ति किसानों को सुनिश्चित कराना है ।

पीएम मोदी द्वारा अन्य परियोजनाओं का उद्घाटन गुजरात राज्य के लिए

बता दे कि हमारे देश के प्रधानमंत्री जी के द्वारा किसान सूर्योदय योजना के साथ दो और बड़ी परियोजनाओं का भी उद्घाटन किया गया जिसमें से एक यू एन मेहता इंस्टीट्यूट आफ कार्डियोलॉजी एंड रिसर्च तथा दूसरा संबंध पीटीओटिक हार्ट अस्पताल और गिरनार रोपवे है यह सभी योजनाएं गुजरात राज्य को एक नया रूप देंगे यह तीनों योजनाओं मिलकर गुजरात की शक्ति भक्ति स्वास्थ्य के प्रतीक बनेंगे । प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने जूनागढ़ जिले में गिरनार रोग और अहमदाबाद में यू एन मेहता ह्रदय रोग संस्थान और सेंड केंद्र से संबंध बच्चों के हृदय रोग से संबंधित अस्पताल का भी उद्घाटन किया है । इन योजनाओं के ऊपर हाल ही में 130 करोड़ रुपए की लागत आई है जो पूरी हो चुकी है ।

प्रधानमंत्री किसान सूर्योदय योजना के मुख्य तथ्य

  • ➡️ मुख्यमंत्री किसान सूर्योदय योजना के तहत अगले दो-तीन वर्षों में लगभग 3000 सर्किट किलोमीटर नई ट्रांसमिशन लाइनों को बिछाने का काम किया जाएगा ।
  • ➡️ गुजरात सरकार ने 2023 तक Pm Kisan Suryoday Yojana 2021 के बुनियादी ढांचे को स्थापित करने के लिए 3500 करोड़ रुपए का बजट आवंटित किया है ।
  • ➡️ गुजरात किसान सूर्योदय योजना के तहत पहले चरण में दाहोद, पाटन ,महीसागर ,पंचमहल ,छोटा उदयपुर, खेरा आनंद और गिर सोमनाथ जिलों को शामिल किया गया बाकी बचे जिलों को चरणबद्ध तरीके से किसान सूर्योदय योजना के दूसरे चरण में अन्यथा तीसरे चरण में शामिल किया जा सकता है ।
  • ➡️ प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अपने गृह राज्य गुजरात में किसान सूर्योदय योजना के साथ-साथ तीन और परियोजनाओं का उद्घाटन किया गया ।
  • ➡️ Kisan Suryoday Yojana 2021 के अंतर्गत राज्य भर में ट्रांसमिशन को बिल्कुल नई कैपेसिटी तैयार करने का काम किया जा रहा है ।

Pm Kisan Suryoday Yojana के लाभ

  • ➡️ प्रधानमंत्री किसान सूर्योदय योजना की शुरुआत गुजरात राज्य के किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए की गई है ।
  • ➡️ Pm Kisan Suryoday Yojana 2021 के अंतर्गत राज्य भर के किसानों को दिन में सुबह 5:00 बजे से लेकर रात को 9:00 बजे तक बिजली की सुविधा प्रदान की जाएगी जिससे वह खेतों में सिंचाई कर सकेंगे ।
  • ➡️ Gujarat Kisan Suryoday Yojana के जरिए किसानों की पानी एवं सिंचाई की समस्या दूर होगी ।
  • ➡️ इस योजना के तहत किसानों को बिजली का कनेक्शन मात्र ₹10 में दिया जाएगा , एवं किसानों द्वारा प्रयोग की गई बिजली का प्रति यूनिट अलग से शुल्क लिया जाएगा ।

किसान सूर्योदय योजना आवेदन कैसे करें ?

प्रधानमंत्री किसान सूर्योदय योजना के तहत जो कोई इच्छुक किसान आवेदन करना चाहते हैं उन्हें थोड़ा इंतजार करना होगा क्योंकि हाल ही में सरकार के द्वारा केबल किसान सूर्योदय योजना का उद्घाटन किया गया है इस योजना के लिए अभी तक कोई आधिकारिक वेबसाइट लॉन्च नहीं की गई है ना ही रजिस्ट्रेशन का कोई प्रक्रिया बताया गया है । जैसे ही राज्य सरकार या केंद्र सरकार के द्वारा कोई आधिकारिक जानकारी दी जाती है हम उसे सबसे पहले अपनी वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से अपडेट कर देंगे , अतः आप इस पेज को बुकमार्क करके जरूर रखें ताकि आपको जानकारी समय से मिल सके ।

FAQ Gujarat Kisan Suryoday Yojana 2021

Q 1. किसान सूर्योदय योजना क्या है ?

प्रधानमंत्री किसान सूर्योदय योजना गुजरात के किसानों के लिए शुरू की गई योजना है जिसके अंतर्गत राज्य के किसानों को उनकी खेतों तक बिजली की आपूर्ति की जाएगी और जिसके अंतर्गत किसानों को खेती में सिंचाई के लिए सुबह 5:00 बजे से लेकर रात 9:00 बजे तक 3 फेस की बिजली उपलब्ध कराई जाएगी ।

Q 2. किसान सूर्योदय योजना में बिजली का कनेक्शन कैसे मिलेगा ?

किसान सूर्योदय योजना का उद्घाटन हाल ही में केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार की सहमति से की गई है राज्य सरकार के द्वारा किसान सूर्योदय योजना का पहला चरण एवं दूसरा चरण शुरू है और आपके जिले एवं गांव तक बिजली के कनेक्शन लगाने के ऊपर काम भी चल रहा है , जैसे ही आपके गांव आपके शहर आप के खेत तक बिजली के पोल लगा दिए जाते हैं उसके बाद आप बिजली विभाग से संपर्क कर किसान सूर्योदय योजना के तहत कनेक्शन ले पाएंगे । किसान सूर्योदय योजना बिजली कनेक्शन लेने के लिए फिलहाल कोई आधिकारिक वेबसाइट लॉन्च नहीं की गई है, जैसे ही कोई वेबसाइट लांच की जाती है हम आपको इसकी जानकारी दे देंगे ।

Q 3. किसान सूर्योदय योजना बिजली कनेक्शन लेने के लिए कितना खर्च लगेगा ?

राज्य सरकार से मिली जानकारी से यह स्पष्ट हो चुका है कि गुजरात किसान सूर्योदय योजना के तहत जो कोई इच्छुक किसान बिजली कनेक्शन लेना चाहता है उन्हें इसके लिए ₹10 की कीमत चुकानी होगा ।

Q 4. क्या किसान सूर्योदय योजना के तहत बिजली का अलग से पैसा देना होगा ?

किसान सूर्योदय योजना के तहत बिजली कनेक्शन लेने के लिए आपको पैसा तो देना ही है लेकिन आप जो बिजली उपयोग करेंगे उसमें प्रति यूनिट के हिसाब से भी आपको उसका खर्च देना होगा। खर्च के ऊपर अब तक कोई आधिकारिक जानकारी नहीं आई है , आधिकारिक जानकारी आने पर ही हम कुछ कह पाएंगे ।

Q 5. किसान सूर्योदय योजना के तहत कौन लाभ ले सकता है ?

किसान सूर्योदय योजना के तहत गुजरात राज्य का कोई भी किसान लाभ ले सकता है जो किसानी खेती करता हो , साथी इस योजना का एक रुप गांव को भी बिजली कनेक्शन देने से होगा तो इस योजना के तहत गांव के हर एक व्यक्ति जो बिजली का कनेक्शन लेना चाहते हैं वह भी लाभ ले पाएंगे ।

नोट :- तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में आपने गुजरात किसान सूर्योदय योजना 2021 से संबंधित लगभग सारी जानकारी प्राप्त की अगर आप फिर भी कुछ पूछना या जानना चाहते तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं ।

kisan suryoday yojana upsc

FAQ Gujarat Kisan Suryoday Yojana 2021

Q 1. किसान सूर्योदय योजना क्या है ?

प्रधानमंत्री किसान सूर्योदय योजना गुजरात के किसानों के लिए शुरू की गई योजना है जिसके अंतर्गत राज्य के किसानों को उनकी खेतों तक बिजली की आपूर्ति की जाएगी और जिसके अंतर्गत किसानों को खेती में सिंचाई के लिए सुबह 5:00 बजे से लेकर रात 9:00 बजे तक 3 फेस की बिजली उपलब्ध कराई जाएगी ।

Q 2. किसान सूर्योदय योजना में बिजली का कनेक्शन कैसे मिलेगा ?

किसान सूर्योदय योजना का उद्घाटन हाल ही में केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार की सहमति से की गई है राज्य सरकार के द्वारा किसान सूर्योदय योजना का पहला चरण एवं दूसरा चरण शुरू है और आपके जिले एवं गांव तक बिजली के कनेक्शन लगाने के ऊपर काम भी चल रहा है , जैसे ही आपके गांव आपके शहर आप के खेत तक बिजली के पोल लगा दिए जाते हैं उसके बाद आप बिजली विभाग से संपर्क कर किसान सूर्योदय योजना के तहत कनेक्शन ले पाएंगे । किसान सूर्योदय योजना बिजली कनेक्शन लेने के लिए फिलहाल कोई आधिकारिक वेबसाइट लॉन्च नहीं की गई है, जैसे ही कोई वेबसाइट लांच की जाती है हम आपको इसकी जानकारी दे देंगे ।

Q 3. किसान सूर्योदय योजना बिजली कनेक्शन लेने के लिए कितना खर्च लगेगा ?

राज्य सरकार से मिली जानकारी से यह स्पष्ट हो चुका है कि गुजरात किसान सूर्योदय योजना के तहत जो कोई इच्छुक किसान बिजली कनेक्शन लेना चाहता है उन्हें इसके लिए ₹10 की कीमत चुकानी होगा ।

Q 4. क्या किसान सूर्योदय योजना के तहत बिजली का अलग से पैसा देना होगा ?

किसान सूर्योदय योजना के तहत बिजली कनेक्शन लेने के लिए आपको पैसा तो देना ही है लेकिन आप जो बिजली उपयोग करेंगे उसमें प्रति यूनिट के हिसाब से भी आपको उसका खर्च देना होगा। खर्च के ऊपर अब तक कोई आधिकारिक जानकारी नहीं आई है , आधिकारिक जानकारी आने पर ही हम कुछ कह पाएंगे ।

Q 5. किसान सूर्योदय योजना के तहत कौन लाभ ले सकता है ?

किसान सूर्योदय योजना के तहत गुजरात राज्य का कोई भी किसान लाभ ले सकता है जो किसानी खेती करता हो , साथी इस योजना का एक रुप गांव को भी बिजली कनेक्शन देने से होगा तो इस योजना के तहत गांव के हर एक व्यक्ति जो बिजली का कनेक्शन लेना चाहते हैं वह भी लाभ ले पाएंगे ।

Leave a Comment