ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2022 में नाम देखें – Job Card List New Update 2022?

nrega job card ll nrega job card list ll nrega job card bihar ll job card list bihar ll job card online registration , नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट को आधिकारिक रूप के माध्यम ऑनलाइन पोर्टल पर जारी कर दिया गया है । अगर नरेगा कार्ड की सूची में आप अपना नाम देखना चाहते हैं तो ऑनलाइन वेबसाइट पर जाकर आसानी से चेक कर सकते हो। यो योजना केंद्र सरकार के द्वारा चलाया जाने वाला योजना पूरी तरह से सरकारी है।

योजना का नाम नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2022
किसके द्वारा शुरू की गयी केंद्र सरकार द्वारा
विभाग का नाम ग्रामीण विभाग सरकार मंत्रालय
लाभार्थी ग्रामीण व् शहर के जॉब कार्ड धारक
वाले नागरिक
लिस्ट देखने का मोड़ ऑनलाइन मोड़
नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट की आधिकारिक वेबसाइट https://nrega.nic.in

What's in this post?

मनरेगा जॉब की घोषणा

भारत के वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 20 लाख करोड़ के पैकेज की दूसरी लिस्ट की घोषणा की इस घोषणा के तहत वित्त मंत्री के द्वारा बताया गया देश के जो प्रवासी मजदूर लॉक डाउन की वजह से दूसरे राज्य में फंसे हुए हैं वह अपने राज्य में वापस लौट सकते हैं। वापस लौटने वाले मजदूरों को मनरेगा की ओर से ₹182 की रकम जो मिल रही थी उसे बढ़ाकर ₹202 कर दिया गया है इस योजना के अनुसार 14.6 करोड़ व्यक्ति दिवस कार्य 13 मई को सरकार के द्वारा निर्धारित किया गया। इस कार्य के लिए 10,000 करोड़ रुपए का इन्वेस्टमेंट किया गया ताकि आए हुए मजदूरों को कार्य मिल सके

तमिलनाडु को इस योजना के अंतर्गत 6055 करोड़ रुपया जारी किया गया

नरेगा योजना के द्वारा श्रमिकों को वित्तीय वर्ष में एक सौ दिन का रोजगार दिया जाता है जिससे जरूरतमंद के परिवार को मदद मिल सके। उसके बदले श्रमिकों से विभिन्न प्रकार के काम करवाए जाते थे जैसे घर बनाना रोड बनाना इत्यादि महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार के तहत इस साल तमिलनाडु को 6255 करोड़ रुपया रिलीज किया गया है।

इसकी जानकारी केंद्रीय सूचना और प्रसारण राज्यमंत्री डॉक्टर एल मुर्गन के माध्यम से 3 नवंबर 2022 को बताया गया और उस और उनके माध्यम से एक और जानकारी दी गई तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन द्वारा 1178 करोड़ रुपए की मांग की गई थी। 2 नवंबर 2022 को भारत सरकार के द्वारा 1361 करोड़ रूपया रिलीज किया गया है।

योजना के अंतर्गत तमिलनाडु में 2500 लाख मैन पावर दिवस आवंटित किए गए थे। आवंटित किए गए दिवस में मात्र 2190 लाख मेन पावर दिवस का ही उपयोग किया गया।

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

NREGA Job Card New list 2022

  • ✔️ योजना का नाम : नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट
  • ✔️ किन के द्वारा शुरू किया गया: केंद्र सरकार के द्वारा
  • ✔️ लाभार्थी: भारत के सभी राज्यों के नरेगा जॉब कार्ड धारक
  • ✔️ विभाग: भारत के ग्रामीण विभाग सरकार का मंत्रालय
  • ✔️ लिस्ट देखने का तरीका: ऑनलाइन के माध्यम से
  • ✔️ ऑफिसियल वेबसाइट: https://nrega.nic.in/netnrega/hom/e.aspx

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2022

महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार योजना 2005 देश के गरीब परिवारों को नौकरी कार्ड देता था जिसमें जॉब कार्ड धारक या नरेगा का लाभ ले रहे लाभार्थी द्वारा किया जाने वाला सभी कार्य का जानकारी होती है। यह कार्ड प्रत्येक वर्ष रिनुअल करवाना पड़ता था अगर आप भी नरेगा जॉब कार्ड 2022 अप्लाई करना चाहते हैं तो ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं कोई भी उम्मीदवार जो नरेगा की योग्यता और मानदंड को पूरा करेगा वह नरेगा जॉब कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

नरेगा जॉब कार्ड श्रमिकों को दिया जाएगा आयुष्मान भारत योजना का लाभ

केंद्र सरकार के द्वारा आप श्रम संसाधन विभाग में रजिस्टर्ड श्रमिक आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना का लाभ उठा सकते हैं। आयुष्मान भारत योजना को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के नाम से भी जाना जाता है। यह योजना एक प्रकर का हेल्थ की स्कीम है ।
इसके तहत योजना के लाभार्थी परिवार को साल में ₹500000 का स्वास्थ्य बीमा दिया जाता है। यह योजना दुनिया की सबसे बड़ी योजना है वे सभी श्रमिक जो पुल निर्माण, भवन निर्माण अन्य निर्माण कार्य करते हैं वह सभी इस योजना में लाभ उठा सकते हैं।

इस योजना की जानकारी आयुष्मान योजना के जिले कार्यक्रम समन्वयक कुमार प्रियरंजन के माध्यम से हुई अब सभी श्रमिकों को 1 साल ₹500000 तक के मुफ्त इलाज की सुविधा दिया जाता है।
यह कार्ड बनवाने के लिए सरकार के द्वारा व्यवस्था किया जाएगा इस कार्ड को बनवाने के लिए श्रमिक के पास लेबर कार्ड और आधार कार्ड होना अनिवार्य है।
कार्ड योजना के अनुसार एम्पेंल्ड सरकारी और प्राइवेट अस्पताल में बनाने की सुविधा दिया जा सकता है। इस योजना के लाभार्थी सीएससी केंद्र के माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं।

मनरेगा योजना के अनुसार भारत में छत्तीसगढ़ राज्य पहले स्थान पर ह

पिछले वर्ष 2020-21 के बजट को देखा जाए तो बजट में 13.50 करोड़ मानव रोजगार उपलब्ध करवाने कॉल अक्षय मनरेगा योजना के अनुसार निर्धारित किया गया था। यह लक्ष्य कोरोना संक्रमण के दौरान लॉकडाउन में ग्रामीण की अर्थव्यवस्था को देखते हुए रखा गया था। पिछले वर्ष की शुरुआत के 3 महीने में इस लक्ष्य का 66% हिस्सा हासिल कर लिया गया था। मनरेगा योजना में सबसे ज्यादा रोजगार देने वाला राज्य छत्तीसगढ़ है।
छत्तीसगढ़ में लगभग150684000 मानव दिवस का रोजगार दिया गया।

छत्तीसगढ़ में 107% से अधिक लक्ष्य छत्तीसगढ़ के सरकार द्वारा दिया गया पश्चिम बंगाल 105% का लक्ष्य प्राप्त करके दूसरे स्थान पर है वही आसाम और बिहार दोनों 104 % का लक्ष्य प्राप्त कर के तीसरे स्थान पर और चौथे स्थान पर 103% का लक्ष्य प्राप्त करके उड़ीसा है।

मनरेगा मजदूर को लगभग 2617 करोड़ रुपए से अधिक का भुगतान किया जा चुका है। अगर छत्तीसगढ़ की बात करें तो छत्तीसगढ़ में बिलासपुर जिला मनरेगा के अंतर्गत सबसे ज्यादा रोजगार दिया है और प्रथम स्थान पर है बिलासपुर जिले में लक्ष्य का 131% से अधिक हिस्सा शामिल है इसको देखते हुए सरकार से अनुरोध किया गया कि आने वाले वर्ष में लक्ष्य को बढ़ाकर 15 करोड़ मानव दिवस किया जाए।

छत्तीसगढ़ के अलग-अलग जिलों में प्राप्त किया गया लक्ष्य

क्र.नं

राज्य

जॉब कार्ड विवरण

1 अंडमान और निकोबार विवरण देखें
2 अरुणाचल प्रदेश विवरण देखें
3 असम विवरण देखें
4 बिहार विवरण देखें
5 चंडीगढ़ विवरण देखें
6 छत्तीसगढ़ विवरण देखें
7 दादरा और नगर हवेली विवरण देखें
8 दमन और दीव विवरण देखें
9 गोवा विवरण देखें
10 गुजरात विवरण देखें
11 हरियाणा विवरण देखें
12 हिमाचल प्रदेश विवरण देखें
13 जम्मू और कश्मीर विवरण देखें
14 झारखंड विवरण देखें
15 कर्नाटक विवरण देखें
16 केरल विवरण देखें
17 लक्षद्वीप विवरण देखें
18 मध्य प्रदेश विवरण देखें
19 महाराष्ट्र विवरण देखें
20 मणिपुर विवरण देखें
21 मेघालय विवरण देखें
22 मिज़ोरम विवरण देखें
23 नागालैंड विवरण देखें
24 ओडिशा विवरण देखें
25 पुदुच्चेरी विवरण देखें
26 पंजाब विवरण देखें
27 राजस्थान विवरण देखें
28 सिक्किम विवरण देखें
29 तमिलनाडु विवरण देखें
30 त्रिपुरा विवरण देखें
31 उत्तर प्रदेश विवरण देखें
32 उत्तराखंड विवरण देखें
33 पश्चिम बंगाल विवरण देखें

बिहार में नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट

हम सभी लोग जानते हैं संपूर्ण देश में करोना वायरस संक्रमण चल रहा है करोना संक्रमण को देखते हुए सरकार द्वारा लॉकडाउन लगा दिया गया था। इस लॉकडाउन के कारण पूरे देश में कई सारी फैक्ट्रियां उद्योग दुकान और विधि व्यवस्था बंद हो गई थी। ऐसी स्थिति को देखते हुए सरकार के द्वारा ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्र के मजदूर को नरेगा जॉब कार्ड मैं लिया गया है। नरेगा योजना के अंतर्गत सभी मजदूर को साल में 100 दिन काम देगी। और सभी मजदूर को बिहार नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट में नाम होगा और रोजगार प्राप्त कर पाएंगे।

  • ✔️ इस लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए सरकारी कार्यालय जाने की जरूरत नहीं है घर बैठे आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अपना नाम सूची में चेक कर सकते हैं।
  • ✔️ नरेगा जॉब कार्ड केवल उन्हीं लोगों को बनाया जाता है जो आर्थिक रूप से बहुत कमजोर होते हैं जिनके पास आय का कोई साधन नहीं होता जॉब कार्ड ग्रामीण और शहरी दोनों के लिए है।

केरला में नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं सरकार के द्वारा 1 साल में 100 दिन रोजगार दिया जाता है केरला में1.2 मिलियन लोग मनरेगा योजना के अंतर्गत काम करते हैं । 2022 को यह घोषणा की गई थी कि राज्य में मनरेगा कामगारों को पेंशन और चिकित्सा जैसे लाभ उपलब्ध करवाए जाएंगे इसके लिए राज्य के गवर्नर से भी अध्याय देश जारी करने की घोषणा की मांग की गई।

इस योजना का लाभ उठाने के लिए मनरेगा मजदूर को प्रत्येक महीन 50 रुपए अपने वेतन से कटवाने पड़ते हैं। त्योहार भत्ता और अन्य सुविधा भी दी जाती है। वह मजदूर जिनकी आयु 60 वर्ष से ज्यादा है 5 वर्ष तक इस योजना में काम किए हैं।

इस योजना के अंतर्गत मजदूर के बच्चे को शिक्षा सहायता और विवाह के लिए ध्यान दिया जाता है इस योजना में 75 साल तक के नागरिक रोजगार ले सकते हैं।

वह सभी मजदूर जिनकी आयु 18 से 55 वर्ष के बीच है वह मनरेगा में कार्यरत है वह इस नई योजना का भी लाभ उठा सकते हैं और अपना पंजीकरण करवा सकते हो। वह अपना योगदान हर महीने या फिर वार्षिक आधार पर ले सकते हैं स्थानीय स्वास्थ्य विभाग द्वारा सभी सदस्यों को पासबुक जारी किया जाएगा।

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट राजस्थान में

मजदूर को साल में एक सौ दिन रोजगार देने वाला योजना राजस्थान में भी लागू कर दिया गया है। और राजस्थान के जो नागरिक इस योजना के अंतर्गत रोजगार लेना चाहते हैं वह नरेगा जॉब कार्ड बनवा सकते हैं इस जॉब कार्ड को बनवाने के बाद नागरिकों को राजस्थान के नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट में नाम आ जाएगा यह लिस्ट राजस्थान के नागरिक अधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं।

नरेगा जॉब कार्ड के अंतर्गत प्रत्येक साल नागरिकों को झारखंड नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट राजस्थान नरेगा जॉब कार्ड दोबारा बनवाना होगा क्योंकि यह 1 साल तक ही वैलिड रहता है। इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए मजदूर की उम्र कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए और उनके पास राजस्थान की नागरिकता उपलब्ध होना अनिवार्य है।
इस योजना के अंतर्गत यदि आवेदक पहले से कोई नौकरी कर रहा है तो यह इस योजना का लाभ नहीं ले सकता नरेगा जॉब कार्ड में धारक का जॉब कार्ड नंबर, नाम, गांव का नाम, पंचायत का नाम, ब्लॉक, जनपद, पारिवारिक विवरण, बैंक का नाम इत्यादि दिया होता है।

झारखंड नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट

इस योजना का लाभ पूरे देश के श्रमिक उठा रहे हैं आप लोग जानते हैं कि सरकार श्रमिक की मजदूरी दर को ₹194 से बढ़ाकर ₹198 कर दिया है। झारखंड सरकार द्वारा भी यह निर्णय लिया गया है कि 1 अप्रैल 2022 से झारखंड में इस योजना के अंतर्गत काम करने वाले श्रमिक को झारखंड सरकार द्वारा ₹225 मजदूरी भुगतान किया जाएगा इस योजना से झारखंड के लोग बहुत ही उत्साहित है।

भारत सरकार द्वारा दिया जाने वाला मजदूरी दर झारखंड सरकार द्वारा झारखंड के श्रमिकों को दिया जाने वाला मजदूरी दर की ₹225 के बीच अंतर राशि झारखंड सरकार द्वारा दिया जाएगा।

झारखंड सरकार द्वारा श्रमिकों को दिया जाने वाला मजदूरी ₹225 है ग्रामीण विकास मंत्रालय के द्वारा भारत सरकार से झारखंड सरकार ने मजदूरी में संशोधन करने के लिए गुजारिश की है।

झारखंड मनरेगा से आस मनरेगा से विकास अभियान

झारखंड मनरेगा को रफ्तार में लाने के लिए एक विशेष प्रकार की अभियान को शुरू किया गया है जिसका नाम मनरेगा से आस मनरेगा के विकास है। इस अभियान को 22 सितंबर 2022 में लांच किया गया था। और यह 15 दिसंबर 2022 तक चला जिसमें 150 प्रखंड में मनरेगा शिंदे कार्यों पर फोकस किया जा रहा था। इस योजना में लगभग 5000 दिवस मानव कार्य दिवस का लक्ष्य निर्धारित किया था।

  • ✔️ आस मनरेगा के विकास अभियान को ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम के द्वारा लांच किया गया
  • ✔️ मनरेगा में महिलाएं हो अनुसूचित जाति और जनजाति की भागीदारी को बढ़ाने के लिए राम पंचायत और कलेक्टर स्तर पर रोजगार दिवस का आयोजन किया जाएगा जिसमें रोजगार सेवक और पंचायत सचिव रोजगार कार्ड के आवेदन फॉर्म के साथ उपस्थित होंगे
  • ✔️ इस योजना की ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों स्तर पर मॉनिटरिंग होगी प्रत्येक जिले वह प्रखंड में कार्यशाला का भी आयोजन किया जाएगा और सरकार द्वारा जागरूकता अभियान की संचालन को जारी रखा जाएगा।

नरेगा योजना के अंतर्गत किस कार्य को नहीं किया जा सकता है।

इस योजना के अंतर्गत और अकुशल मजदूर को रोजगार दिया जाता है इस योजना में प्रत्येक मजदूर को वर्ष में एक 100 दिन रोजगार मुहैया करवाया जाता है, इस योजना के अंतर्गत विभिन्न प्रकार के काम करवाए जाते हैं जैसे कि सामाजिक बिल्डिंग निर्माण,सड़क निर्माण, फॉर्म निर्माण इत्यादि और इस योजना के अंतर्गत यह सभी काम नहीं करवाया जाते हैं जैसे कि घास को बार-बार निकालना, कंकर, कृषि कटाई इत्यादि

महात्मा गांधी मनरेगा योजना के अंतर्गत किया जाने वाला कार्य

श्रेणी ए- इस श्रेणी के अंतर्गत प्राकृतिक संसाधन प्रबंधन संबंधित कार्य आते हैं जैसे कि जल संरक्षण , जल ग्रहण प्रबंधन, सूक्ष्म एवं छोटे सिंचाई संरक्षण, परंपरागत जल स्त्रोत व पुंजीबीकरण , वनीकरण इत्यादि

श्रेणी बी- इस श्रेणी के अंतर्गत कमजोर वर्ग के व्यक्ति परिसंपत्तियों सर्जन करना, अजीबका का विकास करना, परत और ऊसर भूमि का विकास करना, इंदिरा आवास योजना में 90 अकुशल श्रम दिवस कार्य भुगतान, पशुपालन, मछली पालन, भौतिक संसाधन का निर्माण इत्यादि
श्रेणी सी- इस श्रेणी में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अनुसार सहायता समूह के लिए भौतिक संसाधन सर्जन कार्ड जैसे कि कृषि उत्पादकता बढ़ाना, बायो फर्टिलाइजर, कृषि उत्पादन के लिए भंडार हेतु पक्का कार्य करना।
श्रेणी डी- इस श्रेणी के अंतर्गत ग्रामीण भौतिक संसाधन कार्य ग्रामीण स्वच्छता कार्य, बारहमासी सड़क कार्य, खेल मैदान का निर्माण, भवन निर्माण इत्यादि करवाए जाएंगे।

नरेगा मेट से संबंधित आवश्यक जानकारी

वह व्यक्ति जिसके द्वारा नरेगा जॉब कार्ड धारक को काम पर लगाया जाता है और मजदूरी दिलाने में मदद किया जाता है वह नरेगा मेट ग्राम पंचायत से जुड़ा होता है और ग्राम पंचायत में के कार्य को आगे की ओर बढ़ाता है। नरेगा मेट का काम केवल वही व्यक्ति कर सकता है जो स्थानीय स्तर पर रहता है ।मेट को ग्राम पंचायत में होने वाले सभी काम का रिकॉर्ड रखना पड़ता है और इसके अलावा मेट के द्वारा यह भी बताया जाता है सभी कामगारों को काम करने के लिए सभी महत्वपूर्ण सुविधा उपलब्ध कराई जाती है।

नरेगा मेट का चयन

नरेगा मेट का चयन अधिकारियों के द्वारा किया जाता है। अधिकारी के द्वारा जिला स्तर पर विज्ञापन जारी किया जाता है। सभी आवेदक द्वारा आवेदन पत्र ग्राम पंचायत में जमा किया जाता है। उनके पात्र को वेरीफाई होने के बाद मेट को भर्ती लिया जाता है। नरेगा मेट अगर पुरुष हो तो कम से कम आठवीं पास होना चाहिए। और महिला हो तो कम से कम पांचवी पास होनी चाहिए।

नरेगा मेट के लिए बीपीएल, विधवा परित्यक्ता, एकल, विकलांग, एससी, एसटी और पिछड़ा वर्ग के नागरिकों को मिलेगा। 50 श्रमिकों पर 1 मेट का आयोजन होता है और यदि 50 से अधिक महत्व प्रति 10 श्रमिकों पर एक एक्स्ट्रा मेट का आयोजन किया जाता है।

नरेगा मेट कर्तव्य

  • ✔️ कार्यस्थल पर सभी महत्वपूर्ण सुविधाएं उपलब्ध है या नहीं।
  • ✔️ नेट के द्वारा काम पूरा होने की की गुणवत्ता की देखरेख भी की जाती है।
  • ✔️ श्रमिकों के काम का मापन भी नरेगा मेट के द्वारा किया जाता है।
  • ✔️ और प्रतिदिन के विभिन्न कार्य को नरेगा मेट के अनुसार किया जाता है

नरेगा बीएसआर

बेसिक शेड्यूल आफ रेट्स बीएसआर के अंतर्गत आने वाली सभी प्रकार के कार्य को रेट होते हैं। के माध्यम से श्रमिक द्वारा किया जाने वाले कार्य का मूल्यांकन होता है। बीएसआर में मिट्टी का प्रकार, लीड, लिफ्ट आदि जैसी चीजों को आधार मानकर कार्य का मूल्यांकन होता है सरकार द्वारा सभी सिविल काम को स्टेटमेंट बनाकर एक उचित दड़ का निर्णय लिया जाता है।

यह शेड्यूल सरकार द्वारा समिति के माध्यम से बनाया जाता है यह समिति पंचायत स्तर पर काम करती है। इस समिति का अध्यक्ष जिला का कलेक्टर होता है। हॉट सीईओ, जिला पार्षद, डीआरडीओ के वरिष्ठ अधिकारी, सिंचाई विभाग, पीडब्ल्यूडी के वरिष्ठ परियोजना अधिकारी इस समिति के मुख्य सदस्य होते हैं।

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट की कुछ मुख्य विशेषताएं

  1. ✔️ इस योजना का मुख्य उद्देश्य भारत के प्रत्येक नागरिक को रोजगार पहुंचाना है।
  2. ✔️ केंद्र सरकार के द्वारा इस योजना को पिछले 14 वर्ष से स्वचालित रूप से बनाया जा रहा पिछले वर्ष की तुलना से इस वर्ष केंद्र सरकार द्वारा 1.3 करोड़ नया नरेगा जॉब कार्ड श्रमिक को बनाया गया और इस वर्ष1 करोड़ परिवारों ने नरेगा योजना के अंतर्गत काम किया है।
  3. ✔️ वर्ष नरेगा योजना में एक परिवार का हॉस्टल रोजगार 48 दिन था जबकि इस साल 41 दिन हो गया है। 30 नवंबर 2020 तक 17 लाख परिवार ने 100 दिन का रोजगार को पूरा कर लिया इसकी तुलना में पिछले वर्ष नवंबर तक 40.6 लाख नेक काम पूरा कर लिया था। केंद्र सरकार के द्वारा 30 नवंबर 2020 तक आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार 324 करोड़ परसेंट रिलीज किया गया

नरेगा योजना के अनुसार बढ़ाया गया वेतन

केंद्र सरकार के द्वारा श्रमिकों को दिया जाने वाला वेतन में वृद्धि किया गया पहले नरेगा योजना के अंतर्गत ₹209 प्रति वर्ष वेतन मिलता था जिसको बढ़ाकर ₹303.40 कर दिया

मनरेगा में यूपी के नए 46000 मजदूर को दिया जाएगा रोजगार आइए जानते हैं विस्तार से पूरी जानकारी

जैसा कि सब लोग जानते हैं केंद्र सरकार के द्वारा श्रमिकों को रोजगार दिलाने के लिए सभी संभव प्रयास को पूरा किया जा रहा है इसी प्रयास को आगे बढ़ाते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस योजना के तहत एक नई घोषणा की है घोषणा में योगी सरकार ने बताया पंचायत चुनाव से पहले मनरेगा के 46000 नए कर्मियों को तैनात किया जाएगा योजना के अंतर्गत 46000 में से 25000 महिला को रोजगार दिया जाएगा सभी महिलाओं को मेट का काम दिया जाएगा उस काम में उन्हें मनरेगा में मजदूर की हाजिरी और कार्य की रिपोर्ट करनी होगी। काम को करने के लिए यूपी सरकार प्रत्येक महीने उन्हें 72 सो रुपए की सैलरी देगी और 21000 रोजगार सेवक को ₹6000 की मंथली देगी।

भारत के सभी राज्यों में उत्तर प्रदेश पहला ऐसा राज्य बना जिसने इस योजना के बजट को दुगुना करवा दिया पहले नरेगा योजना का बजट 8500 करोड़ रुपया था जिसे बढ़ाकर यूपी सरकार ने 15000 करोड़ कर दिया। इस योजना के अंतर्गत आप ज्यादा लाभार्थियों को काम मिलेगा योजना में लगभग 85 लाख परिवारों के 1 करोड़ 4 लाख 70 हजार से ज्यादा श्रमिक रोजगार करते हैं वित्तीय वर्ष की तुलना में लगभग 32 लाख परिवारों की बढ़ोतरी हुई।

यूपी में मनरेगा मजदूर को घर बैठे काम मिलेगा

शासक के द्वारा शिकायत मिली थी कि सेक्रेटरी तथा रोजगार सेवक अपनी मर्जी से मजदूर को मजदूरी देते हैं। शिकायत को गंभीरता से लेकर शासन ने हेल्पलाइन नंबर जारी कर दिया और यूपी में मजदूरों को घर बैठे काम मिलेगा घर बैठे काम प्राप्त करने के लिए मजदूर को केवल एक मैसेज भेजना होगा। प्रदेश में एक आरंभ 1128 ग्राम पंचायत में लगभग2,33,989 मजदूर रजिस्टर्ड है । पंजीकृत मजदूरों के द्वारा रोजगार की मांग लखनऊ कार्यालय में दर्ज होगी और उसके बाद दिशा निर्देश जिले को भेज दिया जाएगा और जिले में मजदूरों को काम दिया जाएगा। जारी किया गया हेल्पलाइन नंबर

  • 9454464999
  • 9454465555

यूपी मनरेगा मजदूर के लिए आवास पेंशन और चिकित्सा का लाभ प्रदान करेगी

उत्तर प्रदेश सरकार मनरेगा मजदूरों को निर्माण श्रमिकों के लिए 15 योजना को शुरू किया है। यह लाभ उन मजदूरों को मिलेगा जिन्होंने 1 वर्ष में कम से कम 90 दिन मनरेगा के अंतर्गत काम किया होगा लिस्ट को जारी कर दिया गया है सभी का कार्य होने की प्रक्रिया लिस्ट के माध्यम से पता चलेगी। सभी मनरेगा श्रमिक का विवरण मनरेगा पोर्टल से कर्मकार कल्याण बोर्ड के पोर्टल पर ऑनलाइन ट्रांसफर किया जाएगा। सुखधाम में आवास, शौचालय, पेंशन, चिकित्सा इत्यादि उपलब्ध है।

15 योजना का लाभ

  • ✔️ शौचालय सहायता योजना
  • ✔️ आवास सहायता योजना
  • ✔️ श्रमिक गंभीर बीमारी सहायता योजना
  • ✔️ कौशल विकास तकनीकी प्रमाण एवं उन्नयन योजना
  • ✔️ विकलांगता सहायता एवं और अक्षमता पेंशन योजना
  • ✔️ निर्माण अंत्येष्टि की सहायता योजना
  • ✔️ मेंधावी छात्र पुरस्कार योजना
  • ✔️ संत रविदास शिक्षा सहायता योजना
  • ✔️ कन्या विवाह सहायता योजना
  • ✔️ मातृत्व शिशु एवं बालिका मदद योजना
  • ✔️ सौर ऊर्जा सहायता योजना
  • ✔️ महात्मा गांधी पेंशन सहायता योजना
  • ✔️ आवासीय विद्यालय योजना
  • ✔️ चिकित्सा योजना

यूपी सरकार के द्वारा लगभग 50,000 श्रमिकों को प्रतिदिन काम दिया गया
महामारी के कारण श्रमिक वर्ग को कई प्रकार की परेशानी को झेलना पड़ा है इस स्थिति में सभी श्रमिक को आर्थिक सहायता देने के लिए मनरेगा जैसी योजना शुरू की गई है।

mgnrega works list 2022

मनरेगा योजना के अंतर्गत सरकार ने यह निर्णय लिया फिरोजाबाद में एक विशेष अभियान का संचालन किया जाएगा जिसके अंतर्गत 50,000 से अधिक श्रमिकों को प्रतिदिन काम दिया जाएगा यह अभियान 30 जून 2022 में शुरू हुआ

इस अभियान की शुरुआत विकासखंड शिकोहाबाद के ग्राम पंचायत गलामई से की जाएगी। पिछले वर्ष में 1 दिन में 36000 से ज्यादा श्रमिकों को कार्य नहीं दे पाते थे। इसलिए इस वर्ष विशेष अभियान को चला कर 50,000 से अधिक श्रमिकों को प्रतिदिन काम देने की तैयारी की जाएगी।

मनरेगा योजना के लाभार्थी को किया जाएगा श्रमिक विभाग में पंजीकरण

प्लीज जिले में नरेगा योजना के अनुसार भारत सरकार द्वारा दोहरा लाभ प्रदान करने की विशेष योजना बनाई जा रही है। इस योजना में सभी मजदूरों को रोजगार के साथ भाग में पंजीकरण करवाया जाएगा। वह सभी श्रमिक जिन्होंने इस योजना के अंतर्गत 80 से100 दिन तक काम किया है उन्हे ही इस योजना में शामिल किया जाएगा।

  • ✔️ अपने अपने जिले के सभी मनरेगा श्रमिक का श्रम विभाग के पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण होगा इस बात निर्देश जिला प्रशासन के द्वारा दिया गया है।
  • ✔️ सभी मजदूरों का डाटा तैयार किया जाएगा किसी कॉमन सर्विस सेंटर या फिर खुद भी श्रम विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पंजीकरण करवा सकते हैं।

श्रम विभाग में पंजीकरण करवाने के बाद मनरेगा के श्रमिक इन सभी योजना का लाभ उठा पाएंगे।

सरकार द्वारा श्रमिक की मदद करने के लिए कई प्रकार की योजना शुरू की गई है जैसे शिशु हितलाभ, मातृत्व हितलाभ, बालिका मदद, अक्षमता पेंशन, मृत्यु तथा दिव्यांगजन सहायता इत्यादि। और श्रमिकों के बेटियों के लिए स्कूल जाने के लिए साइकिल भी दिलाई जाएगी

  • ✔️ सभी श्रमिकों को मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत के बाद ₹500000 का बीमा कवर, मुख्यमंत्री दुर्घटना बीमा योजना के अंतर्गत मृत्यु होने पर आश्रित को दो लाख एक सहायता
  • ✔️ इस योजना के अनुसार 45 प्रकार के क्षेत्र में काम है जैसे धोबी, दर्जी, माली, मोदी, रिक्शा चालक, कूड़ा बीनने वाला, दिला चालक, पथ विक्रेता, कुली, मछली पालन मुर्गा पालन इत्यादि।

बिहार नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट

केंद्र सरकार के द्वारा प्रतिवर्ष नरेगा लिस्ट जारी किया जाता है इस योजना का लाभ संपूर्ण भारत के ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों के लोग को दिया जाता है

  • ✔️ श्रमिक घर बैठे अधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अपना नाम देख सकते हैं सभी लाभार्थी की सूची सरकार के द्वारा ऑनलाइन जारी कर दिया गया है।
  • ✔️ इस योजना के अंतर्गत जो 100 दिन रोजगार करते हैं उन्हें उनकी पेमेंट अकाउंट के माध्यम से प्राप्त होगी।
  • ✔️ वह सभी लाभार्थी जो बिहार में रहते हैं मनरेगा कार्ड बनवाने के लिए आवेदन किया है वह हमारे द्वारा प्रदान की गई प्रक्रिया को फॉलो कर सकते हैं।

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2022

नरेगा जॉब कार्ड में प्रत्येक साल गांव तथा शहर के नए लोगों को जोड़ा जाता है 10 सालों से पूरे देश में 34 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश के लिए उपलब्ध है इस लिस्ट को देख सकते हैं और डाउनलोड भी कर सकते हैं। रोजगार को पाने के लिए सबसे सुनहरा मौका और किसी दूसरे रोजगार में भी आप इसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

मनरेगा योजना का पौराणिक इतिहास

नरेगा योजना वी नरसिम्हा राव की सरकार के माध्यम से सन 1991 में शुरू किया गया था। और उसके बाद भी है योजना को दोनों पार्लियामेंट से मंजूरी दी गई थी। नरेगा योजना को भारत के लगभग 625 जिलों में शुरू किया गया था। इस योजना के माध्यम से रोजगार की बहुत सारी सुविधाएं उत्पन्न होती है।

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट का मुख्य उद्देश्य

मुख्य उद्देश्य बेरोजगार लोगों को रोजगार देना था। और इस सुविधा को ऑनलाइन उपलब्ध होने के कारण हम लोग घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से अपना नरेगा जॉब कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं जॉब कार्ड लिस्ट में अपना नाम भी चेक किया जा सकता है।

नरेगा की आधिकारिक वेबसाइट पर क्या क्या सुविधा उपलब्ध है

  • ✔️ जॉब कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है।
  • ✔️ नरेगा जॉब कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं।
  • ✔️ लेबर पेमेंट का स्टेटस दिखेगा।
  • ✔️ के अंतर्गत होने वाला कार्य की जानकारी मिलेगी।
  • ✔️ कंप्लेंट

महात्मा गांधी ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना

इस योजना को शुरू करने के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री यह घोषणा की है। योगी आदित्यनाथ में इस योजना के अंतर्गत उन सभी मजदूर को नौकरी देने का प्रस्ताव किया जो राज्य के बाहर से आए है। प्रमुख सचिव मनोज सिंह के अनुसार लोग नाम के बाद गांव में युवाओं के प्रवास से आर्थिक संकट की स्थिति बहुत अधिक फायदा हो गई जिसके अनुसार युवाओं के लिए रोजगार प्रदान करके हल किया जा सकता है। व्यक्ति का नाम किसी परिवार के जॉब कार्ड में नहीं जुड़ा हुआ है तो उसे जोड़ा जाएगा राज्य सरकार 20 अप्रैल के बाद केंद्र के द्वारा दिया गया सभी दिशा निर्देश का पालन करेगा।

नरेगा जॉब कार्ड में अकाउंट बैलेंस कैसे चेक किया जाएगा

नरेगा जॉब कार्ड के अंतर्गत अकाउंट बैलेंस चेक करने की कोई प्रक्रिया नहीं है सरकार द्वारा अगर इस प्रक्रिया को लांच किया जाएगा तो हम इसी लेख के माध्यम से आपको इसकी जानकारी देंगे।

नरेगा जॉब कार्ड की पेमेंट प्रक्रिया

नरेगा जॉब कार्ड के अंतर्गत काम किए श्रमिक को पेमेंट अकाउंट ट्रांसफर के माध्यम से मिलता है इसीलिए श्रमिक का बैंक किया पोस्ट ऑफिस में खाता होना अनिवार्य है।
इसके अलावा ग्राम पंचायत के द्वारा नरेगा जॉब कार्ड का पेमेंट गैस के माध्यम से भी किया जाता है गैस के माध्यम से केवल उन्हीं लोगों को पेमेंट की जाएगी जहां पर बैन किया पोस्ट ऑफिस की सुविधा उपलब्ध नहीं होगी। खेल के माध्यम से अगर नरेगा पेमेंट लेना चाहते हैं इसके लिए राज्य सरकार से आपको परमिशन लेना होगा।

नरेगा के अंतर्गत कौन-कौन काम किया जाता है

  • ✔️ गौशाला निर्माण कार्य
  • ✔️ वृक्ष रोपण कार्य
  • ✔️ आवास निर्माण कार्य
  • ✔️ मार्ग निर्माण कार्य
  • ✔️ चकबंध कार्य
  • ✔️ सिंचाई कार्य इत्यादि

श्रमिकों को जो नरेगा जॉब कार्ड दिया जाता है उसमें क्या-क्या जानकारी भरी रहती है

  • ✔️ जॉब कार्ड नंबर
  • ✔️ उम्मीदवार का नाम
  • ✔️ पिता का नाम
  • ✔️ पंचायत का नाम
  • ✔️ आयु
  • ✔️ लिंग
  • ✔️ कैटेगरी
  • ✔️ ग्राम सभा का नाम
  • ✔️ जिला

नरेगा रोजगार कार्ड 2022 का लाभ

  1. ✔️ नरेगा रोजगार कार्ड लिस्ट को देखने के लिए ऑनलाइन के माध्यम से घर बैठे आप देख सकते हैं।
  2. ✔️ इस लिस्ट को डाउनलोड भी किया जा सकता है रोजगार के अवसर में भी इस कार्ड को इस्तेमाल कर सकते हैं।
  3. ✔️ इस कार्ड को प्रत्येक वर्ष बनवाना पड़ता है।
  4. ✔️ इस योजना का लाभ पूरे देश के सभी राज्य के लाभार्थी उठा सकते हैं।

नरेगा की वेबसाइट पर हम क्या-क्या जानकारी देख सकते हैं?

job card number search , mahatma gandhi nrega 2022
नरेगा की वेबसाइट पर कई प्रकार की जानकारी देखी जा सकती है आइए जानते हैं।

  1. ✔️ साइट के माध्यम से लेबर पेमेंट का स्टेटस चेक किया जा सकता है।
  2. ✔️ नरेगा वेबसाइट से नरेगा के अंतर्गत आने वाले सभी कार्य के लिए आवेदन किया जा सकता है।
  3. ✔️ इस वेबसाइट के माध्यम से उन सभी लोगों का किया जा सकता है जिन लोगो का जॉब कार्ड बन गया है।
  4. ✔️ इस वेबसाइट के माध्यम से मजदूर अपनी मजदूरी को देख सकते हैं।
  5. ✔️ नरेगा वेबसाइट पर ग्राम पंचायत मास्टर रोल भी चेक किया जा सकता है।

मनरेगा जॉब मनरेगा जॉब की पात्रता

  • ✔️ आवेदक भारत का स्थाई निवासी होना चाइए।
  • ✔️ इसी योजना के अंतर्गत आवेदक कि आयु 18 वर्ष या उससे अधिक होना चाहिए।
  • ✔️ आवेदक अकुशल श्रम के लिए के लिए स्वयंसेवक होना चाहिए।
  • ✔️ राशन कार्ड
  • ✔️ आधार कार्ड
  • ✔️ पासपोर्ट साइज फोटो
  • ✔️ मोबाइल नंबर
  • ✔️ निवास प्रमाण पत्र
  • ✔️ आयु प्रमाण पत्र
  • ✔️ आय प्रमाण पत्र

नरेगा जॉब कार्ड सूची 2022 को ऑनलाइन कैसे देखा जाएगा डाउनलोड कैसे करें

  • ✔️ सबसे पहले मनरेगा की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।
  • ✔️ इस पेज पर आपको रिपोर्ट का ऑप्शन दिखाई देगा आपको जॉब कार्ड ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • ✔️ उस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जाएगा इस पेज पर आपको एक ऑप्शन दिखाई देगा आपके स्टेटस वाइज के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • ✔️ इस पेज पर आपको भारत के सभी राज्यों के नाम आ जाएंगे आपको जिस राज्य की सूची देखनी है उस पर क्लिक करना होगा।
  • ✔️ क्लिक करने के बाद आपको अगले पेज पर कुछ जानकारी भरनी होगी जैसे ही आप जानकारी भर देते हैं पंचायत आदि का चयन करना होगा सभी जानकारी भरने के बाद आपको प्रसिद्ध बटन पर क्लिक करना होगा।
  • ✔️ बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जाएगा इस पेज पर आपको जॉब कार्ड नंबर एंप्लॉयड रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • ✔️ ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने पूरी लिस्ट खुल जाएगी इस लिस्ट में आपको अपने नाम के आगे कार्ड नंबर पर क्लिक करना होगा।
  • ✔️ कार्ड नंबर पर क्लिक करने के बाद आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी आप इस लिस्ट को देखने के साथ यहीं से डाउनलोड भी कर सकते हैं।

नरेगा जॉब कार्ड बनवाने की ऑफलाइन प्रक्रिया आइए जानते हैं

  • ✔️ पहले अपने ग्राम प्रधान के पास जाए।
  • ✔️ तो आपको नरेगा जॉब कार्ड के अंतर्गत आवेदन के लिए आवेदन पत्र देंगे।
  • ✔️ आपको इस आवेदन पत्र में पूछी गई सभी जानकारी को भरना होगा आपका नाम मोबाइल नंबर ईमेल आईडी इत्यादि दर्ज करना होगा।
  • ✔️ इसके साथ सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज अटैच करने होंगे।
  • ✔️ इसके बाद इस फॉर्म को ग्राम पंचायत के पास जमा करवाना होगा।
  • ✔️ इस प्रकार आपका नरेगा जॉब कार्ड बन ऑफलाइन बन जाएगा।

मोबाइल में नरेगा एप डाउनलोड करने की प्रक्रिया

  • ✔️ सबसे पहले मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर खोलें।
  • ✔️ उसके बाद सर्च बॉक्स में नरेगा जॉब कार्ड मोबाइल एप सर्च करें।
  • ✔️ उसके बाद आपके सामने एक सूची खुलकर आएगी।
  • ✔️ इस सूची में आपको जॉब कार्ड लिस्ट नरेगा 2022 नरेगा जॉब कार्ड के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • ✔️ बाद इंस्टॉल के विकल्प पर क्लिक करें।
  • ✔️ इस प्रकार नरेगा जॉब कार्ड मोबाइल एप आपके डिवाइस में डाउनलोड हो जाएगा।

मनरेगा के माध्यम से यूपी में काम करने की प्रक्रिया

यूपी में वह श्रमिक जिनके पास नरेगा जॉब कार्ड है वह घर बैठे रोजगार पा सकते हैं। श्रमिक कार्ड टोल फ्री नंबर पर संपर्क कर मैसेज करना होगा। अब तक लगभग उत्तर प्रदेश राज्य के 1128 ग्राम पंचायतों के233989 मनरेगा के मजदूर का पंजीकरण हो चुका है। सभी पंजीकृत श्रमिकों का राज्य सरकार द्वारा संबंधित कार्यालयों में भेजा जाएगा। आज श्रमिक को रोजगार आसानी से मिल सकता है।

नरेगा जॉब कार्ड में अकाउंट नंबर फीड करने की प्रक्रिया

  • ✔️ सबसे पहले आपको नरेगा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • ✔️ होम पेज पर आपको पंचायती जीपी/ पीएस के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • ✔️ इसके बाद आपको ग्राम पंचायत /पंचायत समिति/ ब्लॉक पंचायत/ मंडल या फिर जिला पंचायत में से किसी एक का चयन करना होगा।
  • ✔️ आपको डाटा एंट्री के सामने रजिस्ट्रेशन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • ✔️ अब आपको अपने राज्य का चयन करना होगा।
  • ✔️ इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा जिसमें आपको अपने लॉगइन क्रिडेंशियल्स दर्ज कर लॉग इन करना होगा।
  • ✔️ अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा जिसमें आपको अपने बैंक के अनुसार ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • ✔️ आपको अपने बैंक से संबंधित जानकारी भरनी होगी।
  • ✔️ आपको अपडेट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • ✔️ इस प्रकार आपका नरेगा जॉब कार्ड में अकाउंट नंबर फ्रीड हो जाएगा।

नरेगा जॉब कार्ड अकाउंट चेक करने की पूरी प्रक्रिया

  • ✔️ सबसे पहले आपको नरेगा वेबसाइट पर जाकर होमपेज खोलना होगा।
  • ✔️ उसके बाद सोशल मीडिया के विकल्प पर क्लिक कर आपको डाउनलोड फॉरमैट फॉर सोशल मीडिया के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • ✔️ अपने राज्य का चयन करने के बाद आपको वित्तीय वर्ष, जिला, ब्लाक , पंचायत तथा सोशल ऑडिट पीरियड का चयन करना होगा।
  • ✔️ उसके बाद गेट रिपोर्ट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • ✔️ अब नया पेज खुल जाएगा जिसमें आपको पेमेंट 2 वर्कर के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • ✔️ संबंधित सभी जानकारी अभी कंप्यूटर स्क्रीन पर मिल जाएंगे।

नरेगा रोजगार कार्ड लिस्ट 2022

योजना का नाम नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट
इनके द्वारा शुरू की गयी केंद्र सरकार द्वारा
लाभार्थी सभी राज्यों के नरेगा जॉब कार्ड धारक
विभाग भारत के ग्रामीण विभाग सरकार का मंत्रालय
लिस्ट देखने का तरीका ऑनलाइन
ऑफिसियल वेबसाइट https://nrega.nic.in/netnrega/home.aspx

प्रोजेक्ट उन्नति लोगिन करने की प्रक्रिया

  • ✔️ सबसे पहले मनरेगा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • ✔️ अब आपको होम पेज खुल जाएगा।
  • ✔️ होम पेज पर आपको क्लिक हियर फॉर प्रोजेक्ट उन्नति का विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • ✔️ उसके बाद एक नया पेज खुल जाएगा।
  • ✔️ इस पेज पर आपको अपने राज्य का चयन करना होगा
  • ✔️ लॉगइन फॉर्म खुल जाएगा।
  • ✔️ उसके बाद इस लॉगइन फॉर्म में अपना मोबाइल नंबर, पासवर्ड, सिक्योरिटी कोड दर्ज करना होगा।
  • ✔️ आपको लॉगिन के विकल्प पर क्लिक करना होगा इस प्रकार आप प्रोजेक्ट उन्नति लॉगिन कर सकते हैं।

स्टेट वाइज मनरेगा यूज़र रिपोर्ट देखने की प्रक्रिया

इस सभी प्रक्रिया को देखते हुए इसी तरह सारा प्रक्रिया करना है और और राज्य के ऑप्शन पर अपने राज्य को चयन कर स्टेट वाइज यूजर रिपोर्ट देख सकते हैं।

स्टेट डाटा एंट्री रिपोर्ट देखने की प्रक्रिया

  • ✔️ आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद पेज खुल जाएगा।
  • ✔️ इसके बाद स्टेट डाटा एंट्री रिपोर्ट के विकल्प पर करना होगा।
  • ✔️ इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा जिसमें आपको अपने राज्य को चुनना होगा।
  • ✔️ आपको निम्नलिखित जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • ✔️ राज्य
  • ✔️ साल
  • ✔️ रोल
  • ✔️ यूजर आईडी
  • ✔️ पासवर्ड
  • ✔️ सिक्योरिटी कोड
  • ✔️ अब आपको लॉगिन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • ✔️ आपको स्टेट डाटा एंट्री रिपोर्ट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा उसके बाद सारी जानकारी कंप्यूटर स्क्रीन पर मिल जाएगी।

डाटा एंट्री यूजर आईडी रिकवर करने की प्रक्रिया

  • ✔️ मनरेगा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  • ✔️ आपके सामने होम पेज खुल जाएगा
  • ✔️ इसके बाद आपको डाटा एंट्री के विकल्प पर क्लिक करना होगा
  • ✔️ अब आपको अपने राज्य का चयन करना होगा।
  • ✔️ इसके बाद आपके सामने नया पेज खुल जाएगा।
  • ✔️ आपको इस पेज पर फॉरगेट यूजर आईडी के विकल्प। पर क्लिक करना होगा और सभी जानकारी को दर्ज करना होगा. स्टेट।
  • ✔️ मोबाइल नंबर
  • ✔️ ईमेल आईडी
  • ✔️ ओटीपी
  • ✔️ इसके बाद आप को प्रोसीड के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • ✔️ अब आप की यूजर आईडी आपके ईमेल आईडी एवं रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेज दिया जाएगा।

EFMS रिपोर्ट दिखने की प्रक्रिया

  • ✔️ सबसे पहले आपको मनरेगा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • ✔️ होम पेज पर आपको EFMS रिपोर्ट देखने का विकल्प मिलेगा।
  • ✔️ इस पेज पर क्लिक कर आपEFMS रिपोर्ट देख सकते हैं।

Geo मनरेगा देखने की प्रक्रिया

  • ✔️ दी गई लिंक पर क्लिक कर रहा होगा
  • ✔️ आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा
  • ✔️ दिए गए निम्नलिखित कैटेगरी का चयन करना होगा
  • ✔️ स्टेज
  • ✔️ फाइनेंशियल ईयर
  • ✔️ स्टेट
  • ✔️ डिस्ट्रिक्ट
  • ✔️ ब्लॉक
  • ✔️ पंचायत
  • ✔️ सब कैटिगरी

इसी प्रकार से FTO जनरेट करने की प्रक्रिया, FTO बैंक रिस्पांस पेंडिंग फॉर प्रोसेसिंग रिपोर्ट देखने की प्रक्रिया, FTO ट्रैक करने की प्रक्रिया, पेमेंट परफॉर्मेंस डैशबोर्ड देखने की प्रक्रिया की जाती है।

ग्रीवेंस दर्ज करने की प्रक्रिया

  1. ✔️  आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।
  2. ✔️ होम पेज पर आपको पब्लिक ग्रीवेंस कि सेक्शन में लॉज ग्रीवेंस के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  3. ✔️ आपके सामने नया पेज खुल जाएगा जिसमें आप अपने राज्य को चुन सकते हैं।
  4. ✔️ अब एक नया पेज खुल कर आएगा, जिसमें पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे आपके जिले का नाम, ब्लॉक का नाम, गांव का नाम, कंप्लेंट की जानकारी इत्यादि भरना होगा।
  5. ✔️ वह सभी जानकारी भरने के बाद सेब के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  6. ✔️ अब आपको एक रेफरेंस नंबर दिया जाएगा जिससे आप अपने कंप्लेंट का स्टेटस चेक कर सकते हैं।

गांधी ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना भुगतान प्रक्रिया

इस योजना के अंतर्गत भुगतान राशि धारक के बैंक खाते में दिया जाएगा। यह राशि उसी बैंक खाता में जाएगा जो जॉब कार्ड में दर्ज किया गया है। कभी-कभी भुगतान केस में भी किया जाता है कि आज भुगतान केवल उसी स्थिति में किया जाएगा जब बैंक या पोस्ट ऑफिस के माध्यम से भुगतान करना संभव नहीं होगा।

nrega job card , nrega job card , nrega job card , nrega job card , nrega job card , nrega job card , nrega job card , nrega job card , nrega job card , nrega job card , nrega job card , nrega job card , nrega job card , nrega job card , nrega job card , nrega job card , nrega job card list , nrega job card list , nrega job card list , nrega job card list , nrega job card list , nrega job card list , nrega job card list , nrega job card list , nrega job card list , nrega job card list , nrega job card list , nrega job card list , nrega job card list  nrega job card list , nrega job card bihar  , nrega job card bihar  , nrega job card bihar  , nrega job card bihar  , nrega job card bihar  , nrega job card bihar  , nrega job card bihar  , nrega job card bihar  , nrega job card bihar  , nrega job card bihar , nrega job card bihar , nrega job card bihar , nrega job card bihar , nrega job card bihar , nrega job card bihar , nrega job card bihar , job card list bihar , job card list bihar , job card list bihar , job card list bihar , job card list bihar , job card online registration , job card online registration , job card online registration , job card online registration , job card online registration , job card online registration , job card online registration , job card online registration , job card online registration , job card online registration , job card online registration , job card online registration , job card online registration  job card online registration , job card online registration , job card online registration

Friends, to update, you will answer any question in your mind, you will be disabled forever, you will ask what is your answer.

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइटcscdigitalsevasolutions.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Sanjit Gupta

Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information
Whatsapp Group Join Now ↗️Click Here
Facebook Page ↗️Click Here
Instagram ↗️Click Here
Telegram Channel Techguptaji ↗️Click Here
Telegram Channel Sarkari Yojana ↗️Click Here
Twitter ↗️Click Here
Website  ↗️Click Here

job card number search , mahatma gandhi nrega 2022

✔️ नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट कैसे देखें?

मनरेगा जॉब कार्ड लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें –
सबसे पहले उम्मीदवार महात्मा गाँधी नरेगा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।
उसके बाद उम्मीदवार को नीचे जाकर रिपोर्ट्स के सेक्शन पर जाकर जॉब कार्ड पर क्लिक करना होगा।
जॉब कार्ड पर क्लिक करते ही आपके सामने राज्यों की सूची आजायेगी आपको अपने राज्य पर क्लिक करना होगा।

✔️ जॉब कार्ड नंबर कैसे निकाले Rajasthan?

ऑनलाइन जॉब कार्ड नंबर कैसे निकाले ? मनरेगा जॉब कार्ड का नंबर पता करने के लिए ग्रामीण विकास मंत्रालय भारत सरकार की आधिकारिक वेबसाइट nrega.nic.in पर जाकर निर्धारित प्रक्रिया का पालन करना होगा।

✔️ नरेगा का पेमेंट कैसे देखें 2021?

नरेगा पेमेंट लिस्ट 2021 में अपने किये गए कार्य की हाजरी व इसके अनुसार मिलने वाली भुगतान राशि की जानकारी आप घर बैठे ही ऑनलाइन माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं, इसके लिए आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट nrega.nic.in/netnrega पर जाकर पेमेंट लिस्ट से जुडी जानकारी देख सकते हैं।

✔️ नरेगा का पेमेंट कब तक आएगा?

मनरेगा का पैसा कब आएगा 2022 (ताजा अपडेट) – जिन लोगों का पैसा अभी तक नहीं मिला है वे महात्मा गाँधी नरेगा की अधिकारिक वेबसाइट nrega.nic.in पर जा कर पेमेंट लिस्ट देख सकते हैं। हालाँकि लेटेस्ट न्यूज़ के अनुसार भारत सरकार द्वारा मनरेगा कामगारों को उनकी कुल मजदूरी का पैसा, नवम्बर 2021 तक सभी के बैंक खाते में भेज दिया गया है।

✔️ नरेगा का पैसा क्यों नहीं आ रहा?

नरेगा का पैसा कब आएगा ये पता करने के लिए ग्रामीण विकास मंत्रालय की ऑफिसियल वेबसाइट में जाना है। इसके बाद Reports सेक्शन में job cards विकल्प को चुनना है। फिर अपने राज्य का नाम, वित्तीय वर्ष, जिला, ब्लॉक एवं ग्राम पंचायत का नाम सेलेक्ट करना है। … इसके बाद जिस कार्य पैसा चेक करना चाहते है उस मनरेगा कार्य को चुनना है।

Leave a Comment