Ofss Bihar 11th Admission Online 2020, Bihar Board Intermediate Admission , बिहार बोर्ड ग्यारहवीं एडमिशन ऑनलाइन कैसे करें ?,

Spread the love

Ofss Bihar 11th Admission Online 2020  Bihar Board Intermediate Admission  बिहार बोर्ड ग्यारहवीं एडमिशन ऑनलाइन कैसे करें ?

इस पोस्ट में क्या है ?

|| Ofss Bihar 11th Admission Online 2020 , Bihar Board Intermediate Admission , बिहार बोर्ड ग्यारहवीं एडमिशन ऑनलाइन कैसे करें , ofss online , www.ofssbihar.in , ofss Intermediate 2020 admission online , ofss login, 11th Admission Process 2020, ofssbihar.in ||

Ofss Bihar 11th admission online 2020 : – आप सभी को बधाई क्योंकि आप लोगों ने बिहार बोर्ड 10वीं में अच्छा प्रदर्शन किया आपने दसवीं 2020 की परीक्षा को किसी भी रैंक को प्राप्त कर उत्तीर्ण किया हो आप Bihar 11th Admission Online 2020 कर सकते हैं । आज के इस आर्टिकल में हम आपको Bihar Board Intermediate Admission 2020 किस प्रकार से करना है पात्रता, दस्तावेज और आधिकारिक वेबसाइट क्या है इसकी जानकारी देने वाले हैं ।

आप जिस भी विषय में रुचि रखते हैं Science , Commerce , Arts इन विषय में अपनी आगे की पढ़ाई को करने के लिए आप Bihar Board 11th Admission Online ofss bihar portal के माध्यम से कर सकते हैं जिसका प्रोसेस हम आपको बताने जा रहे हैं ।

Bihar Board Intermediate Admission 2020 को बिहार शिक्षा विभाग पटना के द्वारा जून 2020 में शुरू किया जाएगा । ऐसे में जो छात्र दसवीं कक्षा को उत्तीर्ण किए हैं और Bihar Board 11th Admission लेना चाहते हैं वह ऑनलाइन के माध्यम से OFSS Bihar Portal के द्वारा एडमिशन के लिए पंजीकरण कर सकते हैं ।

फिलहाल तो Bihar Board Intermediate Admission 2020 प्रक्रिया शुरू नहीं की गई है लेकिन हम आपको Online Bihar Board OFSS Portal से BSEB 11th Addmission के लिए आवेदन कैसे करना है इसकी प्रक्रिया विस्तार में बताने जा रहे हैं ।

Bihar Board Intermediate 11th Admission 2020

जैसा कि आप सभी जानते हैं Bihar Board 11th Admission के लिए पहले अलग-अलग कॉलेज स्तर पर आवेदन किए जाते थे लेकिन बिहार बोर्ड के द्वारा पिछले कुछ वर्षों से OFSS Bihar Portal के माध्यम से ऑनलाइन एडमिशन लिया जा रहा है जिसके लिए सभी छात्रों को केवल ₹300 ही देने होते हैं । इस ₹300 Addmission Fee की भुगतान कर आप अपने मनचाहे कॉलेज में अपना BSEB 11th Addmission 2020 के लिए आवेदन दे सकते हैं ।

Bihar Board Intermediate Admission 2020 Highlight

योजना का नामBihar Board Intermediate 11th Admission 2020
बोर्ड का नामBihar School Examination Board Patna
एडमिशन के लिए आवेदनऑनलाइन के माध्यम से
एप्लीकेशन फी₹300
ऑफिशियल वेबसाइटwww.ofssbihar.in
लाभार्थीबिहार 11वीं में एडमिशन लेने वाले सभी छात्र एवं छात्राएं

Bihar Board 11th Admission Eligibility

 

अगर आप भी BSEB 11th Addmission के लिए पंजीकरण करना चाहते हैं तो आपके पास निम्नलिखित पात्रता हैं होनी आवश्यक है ।

  • ➡️ सबसे पहले आप एक भारतीय नागरिक होने चाहिए
  • ➡️ आपने दसवीं के परीक्षा को उत्तीर्ण किया हो (You must Be Pass, Clear Bihar board 10th exam )
  • ➡️ आपने दसवीं की परीक्षा सरकारी मान्यता प्राप्त किसी संस्था या यूनिवर्सिटी से पास किया ।

बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट एडमिशन की प्रक्रिया ।

बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट एडमिशन 2020 के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन OFSS Bihar Portal के माध्यम से करना होगा इस पोर्टल पर पंजीकरण के बाद Merit list निकाली जाएगी इसमें आपको नाम देखना होगा और संबंधित कॉलेज में अपना दाखिला लेना होगा ।

Bihar Board 11th Intermediate Admission Required Document 2020

Bihar Board 11th Intermediate Admission 2020 के लिए आपके पास निम्नलिखित दस्तावेज होने आवश्यक है साथ ही ऑनलाइन आवेदन करने से पहले आप इन सभी दस्तावेज को सही से स्कैन करें ताकि आपके आवेदन को OFSS Bihar Portal के द्वारा खारिज नहीं किया जा सके ।

  • ➡️ मैट्रिक मार्कशीट
  • ➡️ मैट्रिक रोल नंबर
  • ➡️ रोल कोड
  • ➡️ आपका पूरा नाम
  • ➡️ मोबाइल नंबर
  • ➡️ ईमेल आईडी
  • ➡️ हाल ही में आपकी खींची गई पासपोर्ट साइज फोटो
 OFSS Bihar (BSEB) Intermediate Admission Online Form 2020

Bihar School Examination Board (BSEB) Has Issued Online Application Form For Taking Admission in Intermediate (11th) Class in Bihar All Colleges For Session 2020-2022 In Science, Commerce and Arts Stream Through Online Facilitation System For Students (OFSS).

 Important Date Application Charge
  • Application Start Date:- Notified Soon
  • Last Date For Apply:- Notified Soon
  • General/ OBC:- Rs.300/-
  • SC/ ST:- Rs.300/-
  • Pay Fee Through Online Via Debit Card, Credit Card, Internet Banking/ Offline
 Eligibility Criteria
The students who have passed the Matriculation Examination or 10th Class or equivalent examination from Bihar School Examination Board, Central Board for Secondary education(CBSE), Indian Certificate of Secondary Education (ICSE) or any other State board are eligible to apply online for admission.
Instructions For Apply
  1. Go To Official Website or Given Below Link
  2. Before Starting Online Form Keep The Following Item Such As Valid Email Id, Active Mobile Number, Good Quality Recent Photograph and Signature Scanned.
  3. Click On Link For Apply Online For Graduation Session 2019-22
  4. Enter Correct Details For Registration
  5. Verify Email Id & Mobile Number
  6. After Registration Click On Link To Login Student For Graduation
  7. And Filled Application Form
  8. Finally Pay The Requisite Fee & Take It Print Out.
 Important Official Links
Download ProspectusClick Here
आवेदन कैसे करेClick Here
Official WebsiteClick Here
Apply OnlineComing Soon

How to Apply Intermediate 11th Admission OFSS Bihar 2020

Bihar Board के द्वारा हाल ही में ofssbihar.in नाम से एक पोर्टल बनाया गया गया है , जहां से इच्छुक छात्र एवं छात्राएं 11वीं में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन दे सकते हैं । 11वीं में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन आप अपने नजदीकी Cyber Cafe के माध्यम से कर सकते हैं या खुद से भी आप इसका का आवेदन कर सकते हैं ,आवेदन की प्रक्रिया हम आपको नीचे बता रहे हैं ।

Bihar Board Intermediate 11th Admission Process 2020

  • ➡️ सबसे पहले OFSS Bihar के आधिकारिक वेबसाइट www.ofssbihar.in पर जाएं www.ofssbihar.in पर जाने के लिए यहां क्लिक करें । ↗️
  • ➡️ www.ofssbihar.in पर जाते ही आपके सामने इसका Home Page कुछ इस प्रकार से खुलकर आ जाएगा जैसा हमने नीचे दिखाया है । 👇👇

Ofss Bihar Ofss Bihar 11th Admission 11th admission Bihar Board Intermediate Admission

  • ➡️ Home Page पर पर आपको इंटरमीडिएट में नामांकन हेतु आवेदन करने वाले आवेदक यहां क्लिक करें का बटन देखने को मिलेगा । जिस पर क्लिक करना होगा ।
  • ➡️ जैसे ही आप इस बटन पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक रजिस्ट्रेशन पेज खुल कर आ जाएगा जहां आपसे कुछ जानकारी मांगी जाएगी ।
  • ➡️ इस पेज पर आपको अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी दर्ज करना होगा उसके बाद Verify using OTP के बटन पर क्लिक करना होगा ।
  • ➡️ अब आप के मोबाइल नंबर और ईमेल पर एक OTP भेजा जाएगा इस OTP को सत्यापित करते ही आपके सामने Bihar Board 11th Admission Application Form खुल कर आ जाएगी ।
  • ➡️ Bihar Board 11th Admission Application Form में आपको अपनी सभी जानकारी जैसे कि Name ,Roll Number, Roll Code और कुछ साधारण जानकारी दर्ज करनी होगी ।
  • ➡️ अब यहां पर आपको सभी संबंधित दस्तावेज को jpg या pdf के Formate में अपलोड करना होगा दस्तावेज के जो डायमेंशन और साइज मांगे जाते हैं उसी डायमेंशन और साइज में अपलोड करें ।
  • ➡️ अपनी हाल ही में खींची गई पासपोर्ट साइज फोटो को अपलोड करें ।
  • ➡️ अब आपको Save Your details के बटन पर क्लिक करना होगा ।
  • ➡️ save करते ही आप अपने आवेदन को एक बार देखें और अगर कुछ गलत है तो इसे सही कर ले ।
  • ➡️ अब आपको यहां पर BSEB Intermediate 11th Application fee ₹300 की पेमेंट करनी होगी जिसे आप UPI Credit Card Debit Card and Net Banking के माध्यम से Pay कर पाएंगे ।
  • ➡️ जैसे ही आपका पेमेंट सक्सेसफुल होगा आपके सामने एक पेमेंट की स्लिप खुलकर आएगी इसे आप Download और Save करके रख ले ।
  • ➡️ आपने जब रजिस्ट्रेशन किया उस समय जो आपकी यूज़र आईडी पासवर्ड थी उसे ध्यान में रखें ताकि भविष्य में दोबारा पोर्टल को लॉगिन कर मेरिट लिस्ट चेक कर सके ।

VIDEO : Bihar Board Intermediate 11th Admission Process 2020

 

यहां नीचे हम आपको Bihar Board Intermediate 11th Admission Online कैसे करनी है, इसके लिए वीडियो दे रहे हैं इस वीडियो में भी आपको BSEB 11th Intermediate Admission Online की संपूर्ण जानकारी दी गई है ।

FAQ Bihar Board 11th Intermediate Admission 2020

Q 1. बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट एडमिशन ऑनलाइन कैसे करें ?

बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट 11th ऐडमिशन ऑनलाइन OFSS Bihar Portal की सहायता से कर सकते हैं । ( बिहार बोर्ड के द्वारा अभी OFSS Bihar को मेंटेनेंस पर रखा गया है जैसे ही मेंटेनेंस कंप्लीट होती है यहां से 11वीं में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन लेने शुरू कर दिए जाएंगे )

Q 2. Bihar Board 11th Intermediate Admission fee 2020 ?

बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट ऐडमिशन फ़ी सभी श्रेणी के लिए ₹300 ही सुनिश्चित की गई हैं ।

Q 3. Bihar Board 11th Intermediate Admission Required Document ?

मैट्रिक रोल नंबर ,रोल कोड ,मार्कशीट ,छात्र का पासपोर्ट साइज फोटो , मोबाइल नंबर ईमेल आईडी साधारण सी जानकारी ,इत्यादि ।

Q 4. बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट एडमिशन ऑफिशियल वेबसाइट ?

बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट एडमिशन के लिए आवेदन आप ऑनलाइन बिहार बोर्ड के OFSS Bihar साइट से कर सकते हैं । वेबसाइट के लिंक के लिए यहां क्लिक करें । ↗️

Q 5. बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट एडमिशन ऑनलाइन कब से किया जाएगा ?

बिहार बोर्ड पटना के द्वारा OFSS portal को अभी मेंटेनेंस में रखा गया है जैसे ही यह मेंटेनेंस खत्म होता है बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट 11 वीं के लिए एडमिशन लेने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी । अनुमानतः यह प्रक्रिया अगले महीने यानी जून में शुरू हो सकती है।

नोट :- प्यारे छात्रों आज के इस आर्टिकल में हमने आपको Bihar Board Intermediate Admission 2020, Intermediate 11th Admission की प्रोसेस बताइए । अगर आप फिर भी कुछ पूछना यह जानना चाहते हैं तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं ।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई है तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें आपका एक लाइक और शेयर बिहार बोर्ड के किसी छात्र को अधिक एडमिशन के लिए पैसे ली जाने की समस्या से बचा सकता है , बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट ऐडमिशन फी केवल ₹300 ही है ।

नोट :- ऐसे ही आर्टिकल हम रोजाना अपनी वेबसाइट cscdigitalsevasolutions.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारी वेबसाइट को फॉलो जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Sanjit Gupta

 

Que → बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट एडमिशन ऑनलाइन कैसे करें ?

Answer → बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट 11th ऐडमिशन ऑनलाइन OFSS Bihar Portal की सहायता से कर सकते हैं । ( बिहार बोर्ड के द्वारा अभी OFSS Bihar को मेंटेनेंस पर रखा गया है जैसे ही मेंटेनेंस कंप्लीट होती है यहां से 11वीं में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन लेने शुरू कर दिए जाएंगे )

Que → बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट एडमिशन ऑनलाइन कब से किया जाएगा ?

Answer → बिहार बोर्ड पटना के द्वारा OFSS portal को अभी मेंटेनेंस में रखा गया है जैसे ही यह मेंटेनेंस खत्म होता है बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट 11 वीं के लिए एडमिशन लेने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी । अनुमानतः यह प्रक्रिया अगले महीने यानी जून में शुरू हो सकती है।

Que → Bihar Board 11th Intermediate Admission fee 2020 ?

Answer → बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट ऐडमिशन फ़ी सभी श्रेणी के लिए ₹300 ही सुनिश्चित की गई हैं ।

Que → Bihar Board 11th Intermediate Admission Required Document ?

Answer → मैट्रिक रोल नंबर ,रोल कोड ,मार्कशीट ,छात्र का पासपोर्ट साइज फोटो , मोबाइल नंबर ईमेल आईडी साधारण सी जानकारी ,इत्यादि ।

Que → बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट एडमिशन ऑफिशियल वेबसाइट ?

Answer → बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट एडमिशन के लिए आवेदन आप ऑनलाइन बिहार बोर्ड के OFSS Bihar साइट से कर सकते हैं । वेबसाइट के लिंक के लिए यहां क्लिक करें । ↗️

Leave a Comment