PM Kisan FPO Yojana 2021 Apply Online ,पीएम किसान FPO योजना 2021

Pm Kisan FPO Yojana, किसान उत्पादक संगठन,किसान एफपीओ योजना । CSC KISAN FPO YOJANA | अगर आप किसान हैं और किसानी करते हैं तो मोदी सरकार के द्वारा Pm Kisan FPO Yojana की शुरुआत की गई है । आपके लिए किसान एफपीओ योजना काफी फायदेमंद हो सकता है ( किसान फपीओ )। CSC KISAN FPO YOJANA मोदी सरकार किसान और कृषि को आगे बढ़ाने के लिए अगले 5 साल में 5000 करोड़ रुपए खर्च करने जा रही है । जिसके लिए मोदी सरकार ने हाल ही में किसान उत्पादक संगठन या फिर कह लीजिए PM Kisan FPO Yojana की शुरुआत की है ।

What's in this post?

Pm Kisan FPO Yojana?

एफपीओ यानी कि किसान उत्पादक संगठन (FPO – Farmer Producer Organisation ) किसानों का एक ऐसा समूह होता है जो कंपनी एक्ट के तहत रजिस्टर्ड होता है और कृषि उत्पादक कार्य को आगे बढ़ाता है ।

Pm Kisan FPO Yojana की शुरुआत माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा यूपी के चित्रकूट से कर दी गई है ।

सरकार अगले 5 साल में Pm Kisan FPO Yojana के ऊपर 5000 करोड़ रुपए खर्च करेगी ।

Pm Kisan FPO Yojana के तहत वही सारे फायदे दिए जाएंगे जो एक कंपनी को मिलते हैं लेकिन यह संगठन कॉपरेटिव पॉलिटिक्स से बिल्कुल अलग होंगे यानी इस कंपनी पर कॉपरेटिव एक्ट नहीं लागू होगा ।

  • ✔️ क्या आप भी एक किसान हैं , क्या आपको भी Pm Kisan FPO Yojana का लाभ लेना है ?
  • ✔️ अगर आप का भी जवाब “हां” हैं तो इस आर्टिकल को आगे पढ़ते जाएं ।

Pm Kisan FPO Yojana क्या है ?

एफपीओ यानी कि कृषि उत्पादक संगठन (krishak utpadak company ) ऐसे किसानों का एक समूह है जो कृषि उत्पादक कार्य में लगा हो या कृषि से जुड़े व्यावसायिक गतिविधि को आगे बढ़ा रहा हो । किसान एफपीओ योजना के तहत ऐसे किसानों को अपना एक समूह बनाना होता है और समूह बनाने के बाद उसे कंपनी एक्ट में रजिस्टर्ड करवाना होता है । Pm Kisan FPO Yojana रजिस्टर्ड हो जाने के बाद आम किसानों को बहुत सारा फायदा मिलता है जो हम आगे चर्चा करेंगे ।

PM Kisan FPO Yojana

Benefits of PM Kisan FPO?

  • ✔️ Kisan FPO लघु व सीमांत किसानों का एक ऐसा समूह होगा ,जिस से जुड़े किसानों को न सिर्फ अपनी उपज का बाजार मिलेगा, बल्कि उन्हें खाद, बीज, दबाएं और कृषि उपकरण आदि की खरीद करने में भी काफी आसानी होगी ।
  • ✔️ Pm Kisan FPO बनाने के बाद किसानों को सेवाएं काफी सस्ती मिलेगी और बिचौलियों का काम भी खत्म हो जाएगा ।
  • ✔️ एफपीओ सिस्टम के अंतर्गत किसानों को उनके उत्पादक के भाव अच्छे मिलते हैं और उन्हें सीधा एक मार्केट मिल जाता है ।
  • ✔️ Kisan FPO संगठन बनाने के बाद कृषि क्षेत्र में किसानों की बीच एकजुटता आएगी और भविष्य में किसानों का शोषण नहीं किया जा सकेगा ।
  • ✔️ किसानों के पैदावार या उनके उपज के एवज में उन्हें एक उचित मूल्य प्राप्त होगी ।
  • ✔️ सरकार के द्वारा आने वाले 5 वर्षों के भीतर 10000 नए कृषि उत्पादक संगठन (Kisan FPO ) खोले जाएंगे ।
  • ✔️ सरकार का प्लान 2019-20 से लेकर 2023-24 तक 10,000 नए कृषि उत्पादक संगठन (Pm Kisan FPO ) बनाना है ।
जरूरी लिंक सिर्फ आप के लिए   
किसके माध्यम से चालू किया गया  राज्य सरकारी दुअरा 
OFFICIAL SITE LINK CLICK HERE
CSC FROM APPLY ONLINE CLICK HERE

नोट :- और भी बहुत सारे फायदे हैं जो किसानों को Pm Kisan FPO Yojana के अंतर्गत दिए जाते हैं ।

Pm Kisan FPO बनाकर सरकार से पैसा लेने के लिए शर्तें ।

अगर आप किसानों की एक समूह है और अपना FPO बनाना चाहते हैं तो इसके लिए कुछ आवश्यक शर्ते होते हैं जो हम आपको नीचे विस्तार में बताएंगे । FPO बन जाने के बाद सरकार के द्वारा Kisan FPO को करोड़ों रुपए का आवंटन किया जाता है जिससे किसानों को मदद मिलती है । Kisan FPO के अंतर्गत रजिस्टर्ड किसानों को सरकार के द्वारा समय-समय पर वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है साथ ही इनके समस्याओं को भी सर्वोपरि रखा जाता है ।

CSC VLE FARMER PRODUCER ORGANISATION कैसे बनाये ?

यदि आप किसान संगठन बनाना चाहते हैं तो आपको विभिन्न बिंदुओं का ध्यान रखना होगा

  • ✔️ कोई भी किसान fpo का सदस्य बन सकता है !
  • ✔️ इस संगठन में 10 lack वर्किंग कैपिटल की आवश्यकता होगी !
  • ✔️ कम से कम 10 kisan vle या किसान संगठन बना सकते हैं !
  • ✔️ अधिक से अधिक 1000 किसानों को एक संगठन में जोड़ा जा सकता है !
  • ✔️ 1000 किसान यह संगठन बनाते हैं तो प्रत्येक किसान ₹1000 देकर 10 lakh का वर्किंग कैपिटल जुटा सकते हैं !
  • ✔️ kisan fpo yojana registration कराने के लिए आपको कुछ शुल्क देना होगा !
  • ✔️ जो csc vle किसान नहीं है, वह इस संगठन का हिस्सा नहीं बन पाएंगे !

CSC KISAN FARMER PRODUCER ORGANISATION (FPO) का मालिक कौन होगा ?

kisan fpo एक प्रकार का संगठन है , इसमें प्रत्येक किसान की बराबर की हिस्सेदारी होगी ! चाहे वह वर्किंग कैपिटल इकट्ठा करने में अधिक योगदान दें ! लेकिन यह एक संगठन है इसमें प्रत्येक kisan का बराबर की हिस्सेदारी रहती है ! यदि संगठन को मुनाफा या नुकसान होता है , तो सभी किसान मिलकर इसका लाभ उठाते हैं ! इसलिए csc Farmer Producer Organisation का मालिक प्रत्येक किसान होगा !

किन VLE को किसान FPO का काम मिलेगा ?

csc spv के द्वारा पूरे देश में लगभग प्रत्येक ब्लॉक में 1 csc fpo खोला जाएगा ! जिसके तहत जो vle इच्छुक हो और वह खेती किसानी करते हो ! उन vle को kisan fpo से जोड़ा जाएगा ! इसके लिए आपको [email protected] पर ईमेल करना होगा ! यहां पर केवल सीएससी वेली ही मेल करें !

Kisan FPO बनाकर पैसा लेने के लिए शर्त ।

1 मैदानी क्षेत्र के किसानों के लिए

अगर किसानों का समूह मैदानी क्षेत्र में काम कर रहा है तो इन्हें कम से कम 300 किसानों का एक समूह बनाना होगा । अगर किसान 10 बोर्ड मेंबर बनाते हैं तो एक बोर्ड मेंबर पर कम से कम 30 किसान के समूह होने चाहिए । Pm Kisan FPO Yojana मैदानी क्षेत्र के लिए पहले यह लिमिट 1000 किसानों का था ।

2. पहाड़ी क्षेत्र के लिए Kisan FPO

पहाड़ी क्षेत्र के लिए Pm Kisan FPO Yojana के साथ कम से कम 100 किसानों का जुड़ा होना जरूरी है । तभी उन्हें कंपनी का फायदा दिया जाएगा

3. नाबार्ड कंसलटेंसी सर्विसेज की रेटिंग

PM Kisan FPO बनाने और सरकार से पैसे लेने के लिए Kisan FPO को नाबार्ड कंसल्टेंसी रेटिंग की भी जरूरत होगी । आपकी कंपनी के काम को देखकर नाबार्ड कंसलटेंसी सर्विसेज आपको रेट करेगा । कंपनी के रेटिंग के आधार पर ही आपको ग्रांट दिया जाएगा ।

4. बिजनेस प्लान को भी देखा जाएगा

आप जो Pm Kisan FPO बनाना चाहते हैं उसके तहत किसानों को फायदा देने के लिए आपके पास क्या बिजनेस प्लान है । आपके बिजनेस प्लान को देखा जाएगा फिर यह सुनिश्चित किया जाएगा कि आपके बिजनेस प्लान से किसानों को कितना लाभ मिल रहा है । आप किसानों के हित में कितने कार्य कर रहे हो और उनके उत्पादों को उचित बाजार उपलब्ध करवा रहे हो या नहीं यह भी देखा जाएगा । किसानों को उचित मार्केट उपलब्ध करवाना भी एक अहम बिंदु है ।

5 . कंपनी का गवर्नेंस कैसा है ?

Pm Kisan FPO Yojana के तहत आप जिस कंपनी को रजिस्टर्ड करवाते हैं उसके गवर्नेंस को भी देखा जाएगा । बोर्ड ऑफ डायरेक्टर कागजी है या वह काम कर रहे हैं । बोर्ड ऑफ डायरेक्टर के द्वारा किसानों की बाजार में पहुंच आसान बनाने के लिए काम किया जा रहा है या नहीं यह भी सुनिश्चित किया जाएगा ।

नोट :- जब भी आप Kisan FPO बनाने की सोच ,तो आप बोर्ड ऑफ डायरेक्टर का चयन काफी सोच-समझकर करें क्योंकि आने वाले समय में इनकी जिम्मेदारी काफी ज्यादा होगी ।

6. आपकी कंपनी के साथ अन्य कंपनी का जुड़ना ।

अगर कोई कंपनी आपके साथ जुड़ती है तो यह आपकी रेटिंग के लिए काफी अच्छा हो सकता है । किसी कंपनी के द्वारा किसानों की जरूरत से जुड़ी चीजें जैसे कि बीज, खाद और दवाई आदि की कलेक्टिव खरीद की जाती है तो उसकी रेटिंग आपके लिए अच्छी हो सकती हैं । ऐसा करने से किसानों को सस्ता सामान मिलेगा जो एक अच्छी बात है ।

अभी कितनी Pm Kisan FPO कंपनियां हैं ?

Kisan FPO Yojana कोई आज की योजना नहीं है, बशर्ते मोदी सरकार के द्वारा इसका अनाउंसमेंट हाल ही में किया गया है लेकिन पहले से भी कृषि को लाभ देने के लिए कृषि उत्पादक कंपनी चली आ रही है । Pm Kisan FPO का गठन और बढ़ावा देने के लिए अभी लघु कृषक कृषि व्यापार संघ और राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक के द्वारा काम किया जा रहा है ।

इन दोनों संस्थाओं को मिलाकर करीब 5000 Kisan FPO रजिस्टर्ड है ।

हाल ही में राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम (NCDC) को भी Kisan FPO संचालित करने की जिम्मेवारी दी गई है ।

Pm Kisan FPO से छोटे और सीमांत किसानों को कैसे मिलेगा लाभ ?

Kisan FPO की शुरुआत ही छोटे और सीमांत किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए किया गया है । किसान एफपीओ से छोटे सीमांत और भूमिहीन किसानों को काफी मदद मिलेगी । छोटे और सीमांत Kisan FPO के सदस्य संगठन के तहत अपनी गतिविधि का प्रावधान कर सकेंगे ताकि प्रौद्योगिकी ,निवेश ,वित्त और बाजार तक बेहतर पहुंच हो सके और उनकी आजीविका तेजी से बढ़ सकें ।

Kisan FPO Yojana के तहत सबसे ज्यादा लाभ छोटे और सीमांत किसानों को ही मिलेगा जिनके पास लगभग 1.1 हेक्टेयर या उससे कम जोत की जमीन है?

  • ✔️ सीमांत और छोटे किसान जिनके पास भूमि या तो कम होती है या नहीं होती है
  • ✔️ उनको किसानों और खेती के समय भारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है ।
  • ✔️ छोटे और सीमांत किसानों को निम्नलिखित समस्याएं से हमेशा जुंजना पड़ता है
  • ✔️ जो Kisan FPO बन जाने के बाद दूर हो जाएंगे ।
  • ✔️ छोटे और सीमांत किसानों को सामान्य तौर पर प्रौद्योगिकी ,उच्च गुणवत्ता के बीज, उर्वरक
  • ✔️ कीटनाशक और समुचित वित्त की समस्याओं का सामना करना पड़ता है ।

नोट :- Pm Kisan FPO Yojana से किसानों को काफी ज्यादा लाभ मिलेगा ,

आप इससे संबंधित अपने लेखपाल या कृषि कार्यालय में संपर्क कर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के सभी लाभार्थियों को मिलेगा पीएम केसीसी का लाभ ।

अगर आपने अभी तक प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना (pm Kisan KCC) का लाभ नहीं लिया है

तो नीचे हम आपको संपूर्ण जानकारी दे रहे हैं जिसको अपना कर आप पीएम किसान क्रेडिट कार्ड योजना (pm kcc) का लाभ बहुत ही आसानी से ले सकते हैं ।

इसे जरूर पढ़ें

CSC FPO Scheme (Pm Kisan FPO Yojana)

CSC Vle FPO Scheme, Apply Online for CSC Farmer Producer Company (FPO) दोस्तों अगर आप एक CSC Vle है! और आप CSC SPV की तरह एक बड़ी कम्पनी के CEO बनाना चाहते है! तो आप सभी के लिए बहुत बड़ा मौका है! आप CSC के साथ मिलकर Farmer Producer Company (FPO) under PM Kisan PFO Scheme खोल सकते है! सबसे अच्छी बात तो यह है! की इस कंपनी को आप मिनिमम 10 किसानो के साथ मिलकर खोल सकते है! और यदि आपके CSC FPO में 15 Lack रूपये का Capital होता है! तो आपको केन्द्र सरकार की तरफ से 15 लाख रूपये की Grant मिल जाएगी! जिसका मतलब आपको सरकार से 15 लाख रूपये की आर्थिक मदद मिलेगी! लेकिन यह ग्रांट है लोन नहीं है! अर्थात इसे वापस नहीं करना पड़ेगा!

What is CSC Farmer Producer Company (FPO)?

भारत सरकार किसानो की आर्थिक हालात सुधरने एवं कृषि क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए लगातार नहीं नयी योजनाये लेके आती रही है! उसी कड़ी में सरकार ने पी एम किसान ऍफ़ पी ओ (CSC PM Kisan FPO Scheme) की शुरुवात की है! जिसके भीतर किसानो को संगठित रूप से खेती करने के लिए सरकार से 15 लाख रूपये की नकद सहायता दी जाती है! जिससे वे एक साथ कृषि उपकरण, खाद, बीज खरीदने के साथ अपनी फसल की प्रोसेसिंग यूनिट, स्टोरेज आदि की व्यवस्था करने के साथ! अपनी फसल को अच्छे दाम पर बेच सकते है! और साथ ही साथ अलग अलग थोडा थोडा खरीदने के जगह एक साथ मिलकर खरीदेंगे तो कम पैसे में खरीद सकते है! इस कंपनी में फायदे तो कोआपरेटिव सोसाइटी के होंगे किन्तु पॉवर प्राइवेट लिमिटेड कंपनी की!

Power Of CSC PM Kisan FPO

एक हजार किसानो को 50-50 Kg आलू बोने के लिए चाहिए, तो अगर एक हजार किसान 50 किलो आलू अलग अलग जाकर खरीदते है तो उन्हें महंगा पड़ेगा और ज्यादा मोल भाव नहीं कर पाएंगे! लेकिन यदि वे 1000 किसान एक साथ 50,000 Kg (पचास हजार किलो) आलू एक FPO बना के साथ खरीदते है! तो उन्हें अधिक मोलभाव का मौका मिलेगा और साथ ही रेट भी काफी अच्चा मिल जायेगा!

Benefits Of Pm Kisan FPO Yojana

  • ✔️ Kisan FPO से जुड़े किसानो को अनेके फायदे होंगे जैसे संगठन से जुड़े किसानो को अपनी फसल के लिए अच्छा बाजार व दाम मिलेगा
  • ✔️ किसानो को एक साथ खाद, बीज, दवाई और कृषि उपकरण जैसा सामान कम दाम में आसानी से मिलेगा
  • ✔️ इस योजना का लाभ देश के छोटे-छोटे किसानो को भी मिल सकेगा!
  • ✔️ Free Training From Government / NABARD
  • ✔️ Loan के लिए सरकारी बैंक गारंटी
  • ✔️ 85 लाख रूपये तक की लोन गारंटी
  • ✔️ अपने फसल को प्रोसेस कर पैकिंग कर बेचने की फैसिलिटी
  • ✔️ किसानो को लोन व आकस्मिक रकम की उपलब्धता
  • ✔️ Direct किसानो को रकम बिचौलियों का झंझट ख़तम
  • ✔️ ऑनलाइन ऑफलाइन कर सकते है आवेदन
  • ✔️ 10 दिन में मिल जायेगा लाइसेंस

How to Apply CSC FPO ( Formation Process of Farmer Producer Company)

  • ✔️ कम से कम 10 या इससे अधिक किसान VLE FPO बना सकते है
  • ✔️ खेती न करने वाले VLE इसको नहीं कर सकते है
  • ✔️ कोई भी किसान fpo का मेम्बर बन सकते है!
  • ✔️ 10 Lack Working Capital की आवश्यकता होगी
  • ✔️ 23-28000 हजार रूपये रजिस्ट्रेशन फीस लगेगी
  • ✔️ यदि 1000 हजार किसानो के साथ आप 1 हजार प्रति किसान लेके FPO बनाते है! तो आसानी से आप 10 Lack Working Capital जुटा सकते है!

CSC Pm Kisan FPO 10 Lack Working Capital क्यों आवश्यक है?

दरअसल PM Kisan FPO किसानो के लिए एक One Stop Shop होगा! जहाँ से उनकी फसल बोने से लगाकर बिकने से लगने वाली सभी जरूरते इस CSC FPO से पूरी हो सकेंगी! लेकिन ये होने के लिए वहां सभी प्रकार के कृषि उपकरण होने चाहिए! जिसके लिए यह इन्वेस्टमेंट जरुरी है!

CSC FPO का मालिक कौन होगा?

दोस्तों CSC FPO Scheme के भीतर बनाने वाली Farmer Producer Company के मालिक एक को-आपरेटिव सोसाइटी की तरह सभी किसान होंगे! मतलब आपने भले 10Lack में से 5 Lack रूपये लगाया हो! और आपके FPO में 1000 किसान है जिन्होंने केवल 500 रूपये लगा के सदस्यता ली है! तब भी वे सभी किसान कंपनी के मालिक है! और CSC PM Kisan FPO में किसी भी काम को करने के लिए जो वोटिंग होगी उसमे उस किसान की भी 1 वोट होगी जिसने पांच लाख लगाये है! और उसकी भी जिसने 500 रूपये लगाये है!

FPO Activities for Commercialization

  • ✔️ Sale of Agri Inputs and Farm Tools etc.
  • ✔️ Advisory Services
  • ✔️ Market Linkage for the farm Produce

Statutory Complainers

  • ✔️ Registration Of Producer Company
  • ✔️ GST Registration
  • ✔️ Agri Inputs for seed, plant and Fertilizers

कौन से VLE को मिलेगा किसान FPO का काम?

सी एस सी द्वारा पूरे देश में लगभग प्रत्येक ब्लाक में एक csc FPO खोला जायेगा! जिसके भीतर जो वी एल ई पहले से खेती किसानी का काम कर रहे है! और कई किसानो को fpo से जुड़ने के लिए प्रेरित कर उन्हें जोड़ सकते है! और लगभग 10 Lack की Capital इकठ्ठा कर सकते है! वे इसके लिए आवेदन करने के लिए निचे दिए ईमेल पर ईमेल कर सकते है!

Email Id:- [email protected] for CSC Vle ONLY

FAQ Pm Kisan FPO Yojana

Q 1. किसान फपीओ योजना क्या है ?

किसान एसपीओ यानी कि कृषि उत्पादकता संगठन एक ऐसी योजना है जिसके अंतर्गत किसानों का एक समूह बनाया जाता है । यह किसानों का एक समूह होता है जो कृषि उत्पादक कार्यों में लगे होते हैं ।

Q 2. कौन बना सकता है किसान एसपीओ ?

मैदानी क्षेत्र के लिए 300 किसानों के संगठन किसान एसपीओ बना सकते हैं ।

Q 3. किसान एफपीओ से छोटे किसानों को कैसे लाभ मिलेगा ?

किसान एफपीओ के अंतर्गत छोटे किसान समूह का सदस्य बन लाभ कमा पाएंगे । इन किसानों को भूमिहीन होने या कृषि के समय जो समस्या आती है वह सभी समस्या किसान एफपीओ में जुड़ जाने के बाद खत्म हो जाएगी ।

Q 4. क्यों खास है किसान उत्पादक संगठन ?

किसान एफपीओ से छोटे सीमांत और भूमिहीन किसानों को मदद मिलेगा क्योंकि यह किसानों का संगठन होता है ।

Q 5. क्या सभी किसानों को पीएम किसान केसीसी का लाभ मिलेगा ?

जो भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के पात्र किसान हैं उनको पीएम किसान केसीसी का लाभ दिया जाएगा । सभी पीएम किसान के लाभार्थी को पीएम केसीसी का लाभ मिलेगा ।

Q 6. पीएम किसान केसीसी कार्ड की लिमिट क्या होती है ?

पीएम किसान केसीसी कार्ड की लिमिट आपके जमीन और आप किस फसल पर निर्भर करता है । फसल के अलग-अलग किस्म के लिए केसीसी लिमिट अलग-अलग होती हैं । केसीसी लिमिट के बारे में अधिक जानकारी आप नीचे दिए गए वीडियो को देख प्राप्त कर सकते हैं ।

Q 7. पीएम किसान एफपीओ का लाभ लेने के लिए किसान के पास कितना जमीन होना चाहिए

पीएम किसान एपीओ का सदस्य भूमिहीन किसान भी बन सकते हैं । किसान एफपीओ का सदस्य बनने के लिए आपके पास जमीन हो या ना हो मायने नहीं रखता ।

Q 8. पीएम किसान एफपीओ योजना की शुरुआत कहां हुई ?

किसान एफपीओ योजना की शुरुआत यूपी के चित्रकूट में की गई ।

Q 9 . FPO का पूरा नाम क्या है ?

FPO – Farmer Producer Organisation किसान उत्पादक संगठन (कृषक उत्पादक कंपनी ) है ।

Q 10. क्या किसान एफपीओ के लिए सभी किसान पात्र हैं ?

जी हां”यह केंद्रीय स्तर पर शुरू की गई है जिस कारण से किसान एफपीओ के तहत सभी किसान पात्र हैं ।

CSC KISAN FPO YOJANA,CSC KISAN FPO YOJANA , CSC KISAN FPO YOJANA, CSC KISAN FPO YOJANA, CSC KISAN FPO YOJANA, CSC KISAN FPO YOJANA, CSC KISAN FPO YOJANA, CSC KISAN FPO YOJANA, किसान एफपीओ योजना , किसान एफपीओ योजना , किसान एफपीओ योजना , किसान एफपीओ योजना, किसान एफपीओ योजना 

Friends, to update, you will answer any question in your mind, you will be disabled forever, you will ask what is your answer.

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइटcscdigitalsevasolutions.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Sanjit Gupta

Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information
Whatsapp Group Join Now ↗️Click Here
Facebook Page ↗️Click Here
Instagram ↗️Click Here
Telegram Channel Techguptaji ↗️Click Here
Telegram Channel Sarkari Yojana ↗️Click Here
Twitter ↗️Click Here
Website  ↗️Click Here

किसान एफपीओ योजना

How do I apply for PM Kisan FPO Yojana?

PM Kisan FPO Yojana 2021 registration form can be submitted online enam.gov.in or mobile app. FPO Scheme Farmer online apply link, download app @ enam.gov.in PM Kisan FPO Yojana किसान fpo Apply Online प्रधान मंत्री FPO किसान योजना रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन उपलब्ध है।

How can I apply for PM Kisan 2021?

How to apply online in PM Kisan Samman Nidhi Yojana?
To apply, firstly, click on the link www.pmkisan.gov.in.
After that, the home page will open on your screen.
On the home page, you will find the Farmers Corner, click on it.
After that on the next page, you will get the option for new farmer registration

How can I get PM Kisan Credit Card?

Online
Visit the preferred bank’s website and visit their Kisan Credit Card Section.
Download & print the Application form.
Duly fill out the Application form.
Submit the application and necessary documents at the nearest bank’s branch.
The loan officer will share the necessary information with the applicant

2 thoughts on “PM Kisan FPO Yojana 2021 Apply Online ,पीएम किसान FPO योजना 2021”

  1. name is rubeena bashir husband name is bashir ahmad Paproo address nowgam sumbal sonawari district Bandipora Jammu and Kashmir new registration. Aadhar no 387178870272 Jammu and Kashmir bank account 0729040150000327 IFSC CODE JAKA0GAMUDD

    Reply
  2. Maine check kiya to aapka Registration nahi hua hai portal par isliye show nahi ho rha hai details.jyada jankari chahiye to 9368070813 par rabta kayam kare .
    Not- aap is baat ka khayal rakhe ki mai adhikari nahi hu lakin me aapki help karne ki koshis karoonga.
    I am a farmer.

    Reply

Leave a Comment