pm Kisan Samman Nidhi Yojana: 3800000 किसानों के खाते में सरकार भेज रही है दो ₹2000 की धनराशि, कैसे चेक करें स्टेटस

pm Kisan Yojana क्या है || Kisan Yojana का फायदा कैसे मिलेगा || pm Kisan status कैसे चेक करें || pm Kisan online registration कैसे करें || pm Kisan Aadhar verification कैसे करें

नई दिल्ली: करुणा काल की मुश्किल घड़ी में किसानों को राहत देने के लिए मोदी सरकार की ओर से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना किया स्कीम ( Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Yojana scheme ) चलाई जा रही है। इसमें से उन्हें सालाना ₹6000 दिए जाते हैं। यहां पैसा तीन किस्तों में सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में आते हैं। सरकार ने पिछले 30 दिनों में करीब 3800000 से अधिक किसानों के बैंक खाते में ₹2000 – ₹2000 भेज दिए हैं। नवंबर तक लगभग डेढ़ करोड़ से ज्यादा किसानों को पैसा मिलने की उम्मीद है। योजना के 6थी किस्त अगस्त में भेज दी गई थी। आप नवंबर में दोबारा रुपए ट्रांसफर करने वाले हैं। अगर आपके खाते में ( Kisan Aadhar verification ) अभी तक पीछे रुपए नहीं आए तो आपने बैलेंस स्टेटस को चेक करने के लिए आप कुछ खास प्रक्रिया को अपना सकते हैं जो लोग इस योजना से जुड़ना चाहते हैं उनके लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस भी अभी जारी है जाकर वह रजिस्ट्रेशन लिस्ट सकते हैं।

वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं अपनी डिटेल।
पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत अगर आप अकाउंट में पैसा नहीं पाया है तो आपको डॉक्यूमेंट में कुछ गड़बड़ी हो सकती है। इस बात का पता लगाने के लिए आपको अधिकारी वेबसाइट ( pmkisan.gov.in ) जाकर लॉगिन करें। इसके बाद इस में दिए गए ( farmers korner ) ऑप्शन पर क्लिक करें। अगर आपने पहले से ही आवेदन कर दिया है और आपका आधार ठीक से अपलोड नहीं या किसी वजह से आधार नंबर गलत ( pm Kisan online registration ) दर्ज हो गया है तो वाले ऑप्शन पर क्लिक करें। कई बार ऐसा होता है नाम की स्पेलिंग गलत होने से भी पैसा रुक जाता है इसीलिए इसे भी चेक करना काफी जरूरी है। स्किन से जुड़ी पूरी अपडेट देखने के ( Kisan Aadhar verification ) लिए स्टेटस चेक का विकल्प चुने। स्टेटस देखने के लिए यहां क्लिक करें।

अगर आपको 1st, 2nd, 3rd, 4th, 5th, 6th किस्त अभी तक आपके खाते में नहीं आया है तो क्या करें।

  • 1. सबसे पहले आप अपने बैंक खाते में देखे आधार लिंक है या नहीं।
  • 2. अगर आपके बैंक खाते में आधार लिंक नहीं है अपने आधार कार्ड बैंक खाते में लिंक करा लें।
  • 3. आपका बैंक खाते में आधार कार्ड लिंक है उसके बाद भी आप के खाते में पैसे नहीं आया तो क्या करें। ध्यान दें बता दे आपको अक्सर ऐसा होता है जब भी ( pm Kisan status ) आप रजिस्ट्रेशन करते हैं तो कुछ बेडशीट से डिटेल्स को मिसमैच कर देते हैं जिस कारण से आपकी फॉर्म रिजेक्ट हो जाता है। तो मैं आपको एक सजेशन देना चाहता हूं आप जब भी रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

Kisan Yojana , pm Kisan status,pm Kisan online registration

यह था आपके लिए तीन सबसे आसान तरीका और अपने खाते में पैसे प्राप्त कर सकते हैं और अगर आप खुद से गलतियां में सुधार लाना चाहते हैं ( pmkisan.gov.in ) की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर ऑप्शन पर क्लिक कर अपनी डिटेल्स को सही कर सकते हैं और आपके खाते में क्या सब समस्या उसको ठीक कर आप भी इसका रकम पा सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए वीडियो को देखें

नोट:- दोस्तों मैंने आपको बताया इस आर्टिकल में पीएम किसान सम्मान निधि योजना में आधार वेरिफिकेशन कैसे होता है और आपके खाते में अगर पैसे नहीं आता है तो क्या सब कारण होता है ( pm Kisan status ) कैसे पैसा मिलेगा इन सभी के ऊपर पूरा जानकारी आपको दिया अगर आपको यह आर्टिकल समाज और पढ़ने में अच्छा लगता है तो अपने दोस्तों में शेयर करें ताकि वह भी इस आर्टिकल के माध्यम से सारी समस्या को दूर कर पाए धन्यवाद।

Leave a Comment