PM KISAN YOJANA: में यह 7वां बदलाव 12 करोड से अधिक लाभार्थियों?

PM Kisan 2022: पीएम किसान सम्मान निधि योजना मैं शुरू से लेकर अभी तक यह 7 बदलाव हो चुके है. कुछ दिन पहले लाभार्थियों के लिए e-KYC करना जरूरी हो गया था, हालांकि इससे कुछ दिन के लिए रोका भी गया था. अब जो बदलाव हुआ है, उससे लाभार्थियों को थोड़ी दिक्कत भी होगी PM KISAN YOJANA

दिसंबर- मार्च या फिर 10 वी किस्त की बात करें तो पीएम नरेंद्र मोदी ने 1 जनवरी को 10 करोड़ से अधिक किसानों के खाते में ₹2000 की किस्त राशि भेज चुके थे. अभी तक यह किस्त 10, 54, 87, 474 किसानों को भेजा गया है. पीएम किसान पोर्टल पर दिए गए ताजा आंकड़े के अनुसार अब तक 12.44 करोड़ से अधिक किसान परिवार इस योजना में जुड़ चुके हैं. आइए जान ले अब तक पीएम किसान सम्मान निधि योजना में क्या क्या बदलाव किया गया.

स्टेटस देखने का तरीका बदला

मोदी सरकार ने इस योजना में एक बड़ा बदलाव करके किसानों को तोहफा दिया वह बदलाव था कि अप रजिस्ट्रेशन के बाद अपना स्टेटस खुद से चेक कर सकते हैं . जैसे आपके आवेदन की क्या स्थिति है, बैंक अकाउंट में अभी तक कितना किस्त आ चुका है आदि. अब पीएम किसान पोर्टल पर जाकर कोई भी किसान अपना आधार नंबर, मोबाइल लिया बैंक खाता नंबर दर्ज कर उसकी जानकारी ले सकता था. अब बदलाव के कारण पीएम किसान पोर्टल पर मोबाइल नंबर से अपना स्टेटस चेक नहीं कर पाएंगे. अब अपना स्टेटस जानने के लिए आधार नंबर या बैंक के अकाउंट नंबर रहना आवश्यक है.

बदलाव की जरूरत क्यों पड़ी: इसमें कोई दो मत नहीं है कि मोबाइल नंबर से स्टेटस चेक करने में बहुत ही आसानी और सहूलियत होती थी वही इसके नुकसान भी बहुत ज्यादा थे दर्शन बहुत लोग किसी का भी मोबाइल नंबर डालकर स्टेटस चेक कर लेते थे रास्ते में किसान की बहुत सारी जानकारी दूसरे लोग हासिल कर लेते थे अब ऐसा नहीं हो सकता.

If you want to answer any question with us then you can follow me on the link below
आप हमें फॉलो पर सभी समस्या का हल कर सकते हैं। हमारे साथ जुड़े रहने के लिए इतना जरूर करें धन्यवाद।
Follow On INSTAGRAM Click Here
Follow On Facebook Click Here
Follow On Twitter Click Here

e-KYC अनिवार्य

सरकार ने PM KISAN ना में रजिस्टर्ड किसानों के लिए e-KYC आधार अनिवार्य कर दिया है. पोर्टल पर कहा गया है कि आधार आधारित ओटीपी प्रमाणीकरण के लिए किसान कॉर्नर में ईकेवाईसी विकल्प पर क्लिक करें मैट्रिक प्रमाणीकरण के लिए नजदीकी सीएससी केंद्रों में संपर्क करें. वैसे आप घर से भी मोबाइल या लैपटॉप की मदद से इसे पूरा कर सकते हैं.

जोत की सीमा खत्म

भेजना कि शुरुआती दौर में केवल उन किसानों को इसका पात्र माना गया है जिनके पास किसान खेती 2 हेक्टेयर या 5 एकड़ थी अब मोदी सरकार ने इसको खत्म कर दी है ताकि इसका लाभ 14.5 करोड़ किसानों को मिल सके.

आधार कार्ड अनिवार्य

पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम का फायदा उठाना चाहते हैं तो आधार अति आवश्यक है. आधार के बिना पिए इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते सरकार ने लाभार्थियों के लिए अपना आधार अनिवार्य कर दिया अगर पीएम किसान निधि स्कीम का फायदा उठाना चाहते हैं तू आधार होना अति आवश्यक है

खुद रजिस्ट्रेशन की सुविधा

पीएम किसान योजना का लाभ अधिक से अधिक किसान उठा सके इसके लिए मोदी सरकार ने लेखपाल, कानूनगो और कृषि अधिकारी के चक्कर लगाने की समस्या को खत्म कर दिया है अब किसान अपना रजिस्ट्रेशन खुद कर सकते हो वह भी घर बैठे. अगर आपके पास खतौनी, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर और बैंक के अकाउंट नंबर है तो pmkisan.nic.in पर फॉर्म्स कॉर्नर में जाकर खुद अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं

स्टेटस जानने की सुविधा

सरकार ने एक और पुतला किया आप रजिस्ट्रेशन के बाद अपना स्टेटस खुद चेक कर सकते हैं. जैसे आपके आवेदन की क्या स्थिति है बैंक के अकाउंट में कितना किस्त आ चुका है इत्यादि अप पीएम किसान पोर्टल पर जाकर कोई भी किसान अपना आधार नंबर, मोबाइल या बैंक खाता नंबर दर्ज कर अपने स्टेटस की जानकारी ले सकता है.

केसीसी और मानधन योजना का लाभ

पीएम किसान स्कीम से अब किसान क्रेडिट कार्ड को जोड़ दिया गया है पीएम किसान के लाभार्थियों के लिए किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना आसान हो गया केसीसी पर 4 फ़ीसदी पर ₹300000 तक का लोन किसान को मिल सकता है. वही पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ले रहे किसानों को मानधन योजना के लिए कोई प्रूफ नहीं देना होगा इस योजना के तहत किसान पीएम किसान स्कीम से प्राप्त लाभ में से सीधे हैं अंशदान करने का विकल्प चुन सकते हैं

स्टेटस चेक करने के लिए ही स्टेप्स को फॉलो करें?

  • पहले पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट
  • https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं
  • यहां आपको राइट साइड पर Farmers corner का विकल्प मिलेगा
  • यहां Beneficiary status के ऑप्शन पर क्लिक करें यहां नया पेज खुल जाएगा
  • नए पेज परआधार नंबर, बैंक खाता संख्या में से किसी एक विकल्प को चुनिए. ईद 2 नंबरों के जरिए आप चेक कर सकते हैं कि आपके अकाउंट में पैसा आया है या नहीं.
  • आपने जिस विकल्प का चुनाव किया है. उसका नंबर भी भरिए
  • इसके बाद ‘Get Data’ पर क्लिक करें.
  • यहां क्लिक करने के बाद सभी ट्रांजैक्शन की जानकारी मिल जाएगी यानी कौन सी किस्त आपके खाते में कब आई और किस बैंक के अकाउंट में क्रेडिट हुई.

नहीं मिली किस मिलाएं नंबर

  • पीएम किसान टोल फ्री नंबर: 18001155266
  • पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर: 155261
  • लैंडलाइन नंबर: 011-23381092,23382401
  • पीएम किसान की नई हेल्पलाइन: 011-24300606
  • किसान की एक और हेल्पलाइन है: 0120- 6025109
  • ईमेल आईडी: [email protected]
  • PM KISAN YOJANA 2022
Friends, to update, you will answer any question in your mind, you will be disabled forever, you will ask what is your answer.

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइटcscdigitalsevasolutions.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Sanjit Gupta

Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information
Whatsapp Group Join Now ↗️Click Here
Facebook Page ↗️Click Here
Instagram ↗️Click Here
Telegram Channel Techguptaji ↗️Click Here
Telegram Channel Sarkari Yojana ↗️Click Here
Twitter ↗️Click Here
Website  ↗️Click Here

PM KISAN YOJANA

प्रश्न: पीएम किसान मोबाइल ऐप डाउनलोड कैसे करें ?

उत्तर: पीएम किसान मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है । आधिकारिक वेबसाइट की होम पेज पर किसान कॉर्नर के अंतर्गत पीएम किसान मोबाइल ऐप डाउनलोड करने का लिंक दिखेगा जिसको क्लिक कर के डाउनलोड कर सकते हैं ।

When is PM Kisan’s 10th Kist List State Wise be released?

From 01st January 2022, you can check the 10th Installment of PM Kisan Yojana 2022.

Leave a Comment