Connect with us

मोदी न्यूज़

JNU में प्रधानमंत्री मोदी के कार्यक्रम को लेकर शुरू हुआ विरोध

Published

on

PM Modi at JNU

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शाम राजधानी दिल्ली में स्थित जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) के परिसर में स्वामी विवेकानंद की आदमकद मूर्ति का अनावरण करने वाले हैं, जिस विषय में अब विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया है। जहां लेफ्ट से जुड़े छात्रों ने पीएम मोदी के विरोध में कई पोस्टर भी लगाने शुरू कर दिए हैं।

PM Modi at JNU

बस थोड़ी ही देर में प्रधानमंत्री मोदी द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से स्वामी विवेकानंद की आदमकद मूर्ति का अनावरण किया जाएगा। इस दौरान केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक भी वहां पर उपस्थित रहेंगे।

Also Read: Pm Kisan ,Pm Kisan App , Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Yojana Application

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से बयान में यह कहा गया कि स्वामी विवेकानंद के सिद्धांतों, संदेश आज भी देश के युवाओं को राह दिखाते हैं और भारत जैसी भूमि पर ऐसे महान शख्स पैदा हुए यह भारत के लिए गर्व की बात है।

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हमेशा से ही विवेकानंद की सराहना करते हैं और उन्हें युवाओं का आदर्श बताया है। प्रधानमंत्री मोदी ने हमेशा इस बात पर जोर दिया है कि लोगों की सेवा करने और युवाओं को सशक्त बनाने से देश शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक रूप से सशक्त बनता है। JNU

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

बिजनेस

Pm Kisan Kcc Limit, Kisan Credit Card Limit, प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना ।

Published

on

Pm Kisan Kcc Limit, Kisan Credit Card Limit, प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना ।

इस पोस्ट में क्या है ?

अगर आप एक किसान है और Pm Kisan Credit Card Scheme का लाभ लेना चाहते हैं तो आज हम आपको Pm Kisan Credit Card Scheme और Pm Kisan Kcc Limit से संबंधित सभी जानकारी देने वाले हैं । PM KISAN YOJANA up agriculture

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pm Kisan Samman Nidhi Yojana) के जितने भी किसान लाभार्थी हैं सभी को प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना (Pm Kisan Kcc Limit )का लाभ दिया जाएगा ।

प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना(Pm Kisan Kcc Limit) के तहत इन किसानों को बिना किसी गारंटी के लाखों रुपए की लोन देने का उद्देश्य सरकार के द्वारा बनाया गया है ।

क्या आप भी एक किसान है,क्या आपको भी प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना (Pm Kisan KCC ) का लाभ लेना है ?

अगर आपका जवाब “हां” है तो इस आर्टिकल को आगे पढ़ते जाएं ।

Pm Kisan Kcc Limit

प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना | Pm Kisan KCC Yojana

प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना की शुरुआत हाल ही में केंद्र सरकार के द्वारा की गई है ।

सरकार के द्वारा देश के सभी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ दिया जाएगा ।

देश के सभी छोटे-बड़े लघु और सीमांत किसान किसान क्रेडिट कार्ड योजना(Pm KCC) के तहत लाखों रुपए का लोन बहुत कम ब्याज दरों पर प्राप्त कर सकते हैं ।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यमों से आवेदन करने की सुविधा उपलब्ध है जिसके ऊपर हम आगे बात करेंगे ।

Pm Kcc Online Apply /PM Kisan credit card online apply

  • Pradhanmantri Kisan Credit Card Yojana में सबसे बड़ा बदलाव कुछ दिनों पहले कर दिया गया है ।
  • जैसा की आप सभी को पता होगा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना(Pm Kisan) के अंतर्गत जितने भी लाभार्थी किसान हैं सभी को प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना(pm Kisan KCC) का लाभ दिया जाएगा ।
  • जिसके लिए हाल ही में पीएम किसान पोर्टल(pm Kisan Portal) पर एक आवेदन फॉर्म(Pm KCC Application form) दिया गया है जिसे ऑफलाइन भरकर बैंक में जमा करना था ।
  • PM KCC Form को भर कर जमा करने से किसानों को बैंक के द्वारा PM KCC Card 14 दिनों के भीतर उपलब्ध कराया जाता था ।
  • लेकिन अभी सबसे बड़ी खुशी की बात है कि PM KCC Online Apply करने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है ।
  • यानी जो भी किसान बैंक नहीं जाना चाहते हैं ऑनलाइन के माध्यम से PM KCC के लिए आवेदन कर सकते हैं ।

Online PM KCC application कैसे करना है इसकी प्रक्रिया हम आगे विस्तार में जानेंगे ।

Pm Kcc Online Apply Process

  • PM KCC Online Apply तो स्टार्ट कर दी गई है । लेकिन इसमें एक शर्त भी रखा गया है ….
  • अभी PM KCC Online Apply केवल कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से ही किया जा सकता है ।
  • किसान खुद से PM KCC के लिए आवेदन ऑनलाइन नहीं कर सकते हैं ।
  • जिन किसानों को PM KCC Online Apply करना है उन्हें अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाना होगा ।
  • तो अब तक आपने जाना PM KCC के लिए ऑनलाइन आवेदन तो स्टार्ट हो गई है लेकिन आवेदन केवल कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से किया जा सकता है ।

आगे हम PM KCC Online Apply के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करते हैं उसके बाद सीएससी के माध्यम से ऑनलाइन कैसे आवेदन करना है इसकी प्रक्रिया जानेंगे ।

Pm Kisan Guideline /Pm Kisan KCC scheme Apply

  • ➡ प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के सभी लाभार्थी हैं KCC Scheme के लिए पात्र ।
  • ➡ जिन किसानों का आधार कार्ड वेरीफाइड है और उनको पीएम किसान का किस्त मिल रहा है यह किसान KCC Scheme का फॉर्म बैंक में जमा कर सकते हैं ।
  • ➡ किसान को बिना किसी गारंटी के Kisan Credit Card Scheme के तहत ₹160000 तक का लोन दिया जा सकता है ।
  • PM KCC NEW YOJANA CLICK HERE
  • p m kisan samman nidhi Yojana List 
  • pm Kisan bank account update ,
  •  E-Krishi Yantra Anudan scheme, 
  • Kusum Yojana | Pm Kusum Yojana Apply Online,

Pm Kisan KCC Yojana 2020

  • आम बजट में किसानों के कल्याण के लिए 16 सूत्रीय एक्शन प्लान मोदी सरकार के द्वारा पेश किया गया जिसमें एक अहम बिंदु Kisan Samman Nidhi Yojana के लाभार्थी के लिए दिया गया था ।
  • इस अहम बिंदु के मुताबिक Pradhan mantri Kisan Samman Nidhi Yojana के अंतर्गत जितने भी लाभार्थी किसान हैं सभी को Kisan Credit Card Scheme (KCC) का लाभ दिया जाएगा ।
  • Kisan Credit Card Scheme (KCC) का लाभ प्राप्त कर यह सभी किसान बिना किसी गारंटी के ₹160000 तक का लोन सरकार से ले पाएगी और इसके ऊपर उन्हें ब्याज भी बहुत कम देना पड़ेगा ।
  • सरकार ने अपनी घोषणा में बताया कि पहले चरण में 9.5 करोड़ किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड योजना(KCC) के साथ जोड़ा जाएगा और इसके बाद 14.5 करोड में से जितने किसान बचे हुए हैं लगभग 5 करोड़ किसानों को, दूसरे चरण में जोड़ा जाएगा ।

यानी सीधे शब्दों में कहने का अर्थ यह हुआ कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना(PM KISAN) का लाभ अभी जो किसान ले रहे हैं जिनको किस्त का रकम मिल रहा है वह पूरी तरह से Kisan Credit Card Scheme (KCC) के लिए पात्र हैं ।

Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Scheme KCC के महत्वपूर्ण बिंदु । प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी को सबसे पहले लाभ ।

जो किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के पात्र लाभार्थी हैं उनको सरकार के द्वारा सबसे पहले लाभ दिया जाएगा ।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना के बहुत सारे फायदे हो सकते हैं ।

  • ➡ किसानों को बिना किसी गारंटी के लोन दिया जाएगा ।
  • pm Kisan guideline के बदौलत अब किसान बहुत ही आसानी से बैंक में जाकर किसान क्रेडिट कार्ड योजना (kcc Apply) के लिए आवेदन कर सकते हैं ।
  • ➡ किसान क्रेडिट कार्ड योजना (kcc loan) के तहत अब किसानों को ₹160000 बहुत कम ब्याज दर पर दिया जाएगा ।
  • ➡ अगर Kisan PM Kisan KCC Form को ले जाकर बैंक में kcc के लिए आवेदन करते हैं तो बैंक मैनेजर कोई बहाना नहीं बना पाएगा ।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लाभ /Benefits of Kisan credit card

  1. जिस प्रकार से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना देश की सबसे बड़ी योजना बनी प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना भी इसके ही आजू-बाजू रहने वाला है । देश के लगभग किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड योजना (kcc scheme) का लाभ दिया जाएगा ।
  2. किसान क्रेडिट कार्ड के द्वारा किसान सस्ते दरों पर लोन ले सकेंगे और इसे आसान किस्तों में बैंक को चुका सकेंगे ।
  3. Kisan credit card (KCC) के द्वारा किसान को कनाल भूमि पर 12000 से ₹15000 तक का लोन आसानी से दिया जा सकेगा ।
  4. अगर किसी किसान को ₹160000 से भी ज्यादा लोन की जरूरत है तो वह KCC Application Form के साथ अपने जमीन के दस्तावेज भी दे सकते हैं जिससे उनको और ज्यादा लोन बैंक के द्वारा मुहैया कराया जा सके ।
  5. किसान क्रेडिट कार्ड योजना(Kcc) के अंतर्गत किसानों को 4 फ़ीसदी से भी कम ब्याज दरों पर लोन दिया जाएगा ।
  6. बड़ी बात तो यह है कि अब Kisan Credit Card Scheme के अंतर्गत पशुपालन और मत्स्य पालन के लिए भी लोन की सुविधा उपलब्ध है ।
    पशुपालन और मत्स्य पालन के लिए किसान क्रेडिट कार्ड (kcc) कैसे लें इसकी जानकारी आप यहां पर क्लिक कर प्राप्त कर सकते हैं ।↗
  7. केंद्र सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के सभी लाभार्थी को किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत लाभ दिया जाएगा ।

नोट :- और भी बहुत सारे फायदे हैं जो PM Kisan के लाभार्थी को Pm Kisan KCC Yojana credit card मिलने पर दिया जाएगा ।

pm KCC online apply process

अगर आप कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से केसीसी के लिए आवेदन करना चाहते हैं या अगर आप एक कॉमन सर्विस सेंटर संचालक हैं और किसान का आवेदन प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत करना चाहते हैं ।
तो इसकी प्रक्रिया हम आपको नीचे देने जा रहे हैं ।

CSC pm KCC online apply

CSC के माध्यम से हाल ही में एक न्यूज़ लेटर जारी की गई है जिसमें एक बयान दिया गया है जो कुछ इस प्रकार से है ।

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए सीएससी के माध्यम से होगा किसानों का नामांकन

  • कृषि मंत्रालय ने सरकार के ई-गवर्नेंस सेवा प्रदाता सीएससी एसपीवी में किसान क्रेडिट कार्ड के लिए पात्र किसानों के पंजीकरण को फास्ट ट्रैक करने के लिए शुरू किया है। सहयोग के तहत, लगभग 3.65 लाख कॉमन सर्विस सेंटर इच्छुक और पात्र किसानों को केसीसी के लिए नामांकित करेंगे, जो उन्हें खेती के साथ-साथ गैर-कृषि गतिविधियों के लिए ऋण सहायता प्रदान करता है।
  • सीएससी ई-गवर्नेंस इंडिया लिमिटेड को कृषि मंत्रालय द्वारा केसीसी के लिए पात्र किसानों को पंजीकृत करने के लिए अधिकृत किया गया है। वर्तमान में, देश भर में 6.67 करोड़ किसानों को केसीसी प्रदान किए गए हैं।
  • सरकार ने पीएम किसान योजना के तहत पंजीकृत सभी 9.7 करोड़ किसानों को केसीसी का लाभ देने का फैसला किया है। जाहिर है, 50 प्रतिशत किसानों के पास केसीसी के तहत संस्थागत ऋण तक की पहुंच नहीं है। पूरे देश में सभी किसानों को संस्थागत ऋण की सुविधा देने के लिए, सरकार ने पीएम किसान योजना के सभी लाभार्थियों को कवर करने के लिए एक विशेष अभियान शुरू किया है। जबकि योजना का विवरण पीएम किसान पोर्टल के माध्यम से प्राप्त किया जाएगा, ग्रामीण स्तर के उद्यमी (वीएलई) फसल, संबद्ध गतिविधियों और केसीसी के अन्य विवरण दर्ज करेंगे।
  • विवरण प्रस्तुत करने के बाद, वीएलई किसान को रसीद का एक प्रिंटआउट प्रदान करेगा। वीएलई इस सेवा के लिए प्रति किसान 30 रुपये एकत्र करेगा।

नोट :- तो अब तक आपको यह पता चल गया कि CSC PM KCC Online Apply स्टार्ट हो चुकी है आगे हम बात करते हैं CSC PM KCC के लिए कैसे आवेदन किया जाए ?

CSC PM KCC Apply Process 2020

  • सरकार के द्वारा CSC के माध्यम से PM KCC के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया को शुरू कर दी गई है जिसके लिए CSC को एक आधिकारिक पोर्टल दिया गया है ।
  • इस आधिकारिक पोर्टल को कॉमन सर्विस सेंटर संचालक अपनी CSC ID And Password की बदौलत Login कर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी किसान का रजिस्ट्रेशन पीएम केसीसी स्कीम के अंतर्गत कर सकता है ।

CSC Pm KCC portal login /CSC PM KCC Apply

CSC के माध्यम से Kisan credit card बनाने के लिए आप एक Common service center operator (CSC VLE) होने चाहिए और आपका CSC Status “Active” यानी कि चालू होना चाहिए ।

अगर आपके पास CSC ID है तो आप केसीसी के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ।

CSC Pm KCC online apply

  • ➡ सबसे पहले आपको CSC PM KCC Portal पर जाना होगा ।( https://eseva.csccloud.in/KCC/Default.aspx ) यहां लिंक दिया गया है । https://eseva.csccloud.in/KCC/Default.aspx क्लिक करें ↗
  • ➡ क्लिक करते ही आपके सामने CSC PM KCC Portal खुल कर आ जाएगा जो कुछ इस प्रकार से दिखाई देगा । ????????

CSC PM KCC Portal

  • ➡ यहां पर सबसे ऊपर में मौजूद ऑप्शन Login with digital service connect पर क्लिक करना होगा । जैसा नीचे दिखाया गया है । ????????

CSC Pm KCC portal login

  • ➡ अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा जहां पर आपको अपनी Csc id and password डालकर Login करनी होगी ।????????

  • ➡ log in करते ही आपका Csc id को CSC PM Kisan Portal के साथ Authorize करने के लिए Allow करने को कहां जाएगा । जैसा नीचे दिखाया गया है । ????????

CSC PM Kisan Portal Authorize

  • Allow करते ही आपका CSC PM KCC Portal Login हो जाएगा । जिसके बाद आप किसान का PM KCC Online Apply कर सकेंगे ।
  • CSC PM KCC Portal पर आपको बहुत सारी जानकारी देखने को मिलेगी जिसमें आप KCC Scheme के बारे में भी जानकारी प्राप्त कर पाएंगे ।
  • KCC Card Apply करने के लिए आपको Apply New KCC के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा । जैसा यहां दिखाया गया है । ????????

Pm KCC Card Apply

  • Apply New Kcc पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा जिसमें आपको आधार संख्या दर्ज करने को बोला जाएगा । जो कुछ इस प्रकार से होगा । ????????

Pm KCC Card Apply enter aadhaar card

नोट :- ध्यान दें यहां आपको ऐसे लाभार्थी का आधार संख्या दर्ज करना है जो पीएम किसान के अंतर्गत किस्त का पैसा प्राप्त कर रहा है ।

यानी केवल PM kisan के लाभार्थी का रजिस्ट्रेशन ही CSC के माध्यम से PM KCC के अंतर्गत किया जा सकता है ।

  • ➡ आधार संख्या दर्ज करते ही अगर सब कुछ सही रहा तो आपके सामने PM Kisan KCC Online Application Form खुलकर आ जाएगा । जो इस प्रकार से दिखाई देगा । ????????

Pm KCC Online Apply,Kisan Kcc Limit

  • ➡ इस फॉर्म में किसान की लगभग जानकारी PM Kisan Database से ले ली जाती है कॉमन सर्विस सेंटर संचालक(CSC VLE) को बस किसान के खेती और फसल की जानकारी दर्ज करनी होती है ।
  • ➡ किसान की सभी जानकारी दर्ज करने के बाद फॉर्म को सबमिट करना होता है । (फॉर्म सबमिट करने से पहले सीएससी वॉलेट के माध्यम से ₹14 कुछ पैसे का भुगतान कॉमन सर्विस सेंटर संचालक के द्वारा किया जाता है । ) जैसा नीचे दिखाया गया है । ????????

csc wallet payment

  • ➡ किसान क्रेडिट कार्ड सीएससी के माध्यम से अप्लाई करने में किसानों को ₹30 का शुल्क कॉमन सर्विस सेंटर संचालक को देना होता है ।
  • ➡ जैसे ही शुल्क का भुगतान किया जाता है किसान का रजिस्ट्रेशन पीएम केसीसी के अंतर्गत हो जाती है और एक रजिस्ट्रेशन की पावती दिख जाती है । जो इस प्रकार की होती है ????????

pm kisan csc recipt

  • ➡ कॉमन सर्विस सेंटर संचालक को इस रजिस्ट्रेशन पावती को प्रिंट कर संबंधित किसान को उसी वक्त देना होता है ।
  • PM KCC Registration Slip के ऊपर Application id लिखी होती है ,जिसके बदौलत कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से भविष्य में उसके आवेदन की स्थिति को जांची जा सकती है ।

तो आपने प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना (Pm Kisan KCC) से संबंधित लगभग सारी जानकारी प्राप्त कर ली है ।

किसानों के मन में एक सवाल हमेशा रहता है कि उन्हें किसान क्रेडिट कार्ड (Pm Kisan KCC) के तहत कितना लोन दिया जाएगा ।

यानी बैंक के द्वारा जो किसान क्रेडिट कार्ड दी जाएगी उसकी लिमिट क्या होगी , यानी Kisan Credit Card Limit (Pm Kisan KCC Limit ) क्या होगी ?

चलिए हम जानते हैं Kisan Credit Card Limit (Pm KCC Limit ) के बारे में ।

किसान क्रेडिट कार्ड लिमिट | Pm Kisan Credit Card Limit | KCC Limit

पीएम किसान क्रेडिट कार्ड के तहत किसानों को बैंक के द्वारा Pm Kisan Kcc Limit उपलब्ध करवाई जाती है अब चुकी सभी किसानों का खाता अलग-अलग बैंकों में होगा ।

जिस वजह से किसानों को Kisan credit card (Pm Kisan Kcc Limit ) के तहत रकम भी अलग अलग दी जाती है ।

यानी किसान क्रेडिट कार्ड का लिमिट (Pm KCC Limit) किसान के पास कितनी जमीन है और उस जमीन पर किस प्रकार के फसल की खेती करते हैं इस पर निर्भर करता है ।

चलिए Pm Kisan Credit Card Limit (Pm KCC Limit )के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करते हैं ।

उदाहरण से समझते हैं ।

मान लेते हैं आपके पास 1 एकड़ जमीन हैं और उस जमीन पर आप धान की खेती करते हैं तो इस हिसाब से आपको ₹50617 Pm KCC Limit मिल सकती है ।

अगर आप खरीफ फसल के अंतर्गत 1 एकड़ जमीन पर मक्का की खेती करते हैं तो आपको ₹23170 तक Pm KCC limit मिल सकते हैं ।

खरीफ फसल के लिए किसान क्रेडिट लिमिट | PM Kisan Credit Card Limit (Pm KCC Limit )

चलिए सारणी की मदद से समझते है । PM Kisan KCC Limit PM KISAN YOJANA

1 एकड़ जमीन पर खरीफ फसल के लिए PM Kisan KCC Limit ।

  1. 1. धान के ऊपर KCC limit ₹ 50617
  2. 2. मक्का के ऊपर Pm Kisan Kcc Limit ₹23170
  3. 3. ज्वार की खेती पर ₹23054 की Pm Kisan Kcc Limit
  4. 4. बाजरा की खेती पर ₹27346 तक का किसान क्रेडिट कार्ड लोन (Pm KCC loan) ।
  5. 5. सोयाबीन की खेती पर ₹23100 तक Pm KCC Card Limit
  6. 6. मूंगफली के लिए ₹ 34068 तक KCC loan
  7. 7. अरहर की खेती पर ₹40351 तक केसीसी कार्ड लिमिट (Pm Kisan KCC Limit )
  8. 8. उर्द की खेती पर ₹20823 तक की KCC loan दी जा सकती हैं ।
  9. 9. मूंग की खेती पर ₹20196 तक कि किसान क्रेडिट कार्ड लिमिट दी जा सकती हैं । PM KISAN YOJANA

तो अब तक आपने खरीफ फसल की खेती पर 1 एकड़ जमीन में

Kisan Credit Card Limit (Pm KCC Limit ) के बारे में जानकारी प्राप्त की ।

अगर आप की जमीन 1 एकड़ से ज्यादा होती है तो बैंक के द्वारा आपको ज्यादा लोन दिया जाएगा ऊपर जो सारणी हमने दी है वह केवल 1 एकड़ के लिए है ।

अब बात करते हैं अगर आप रबी फसल की खेती करते हैं तो आपको किसान क्रेडिट कार्ड के तहत कितना लोन दिया जाएगा ।

रवि फसल के लिए किसान क्रेडिट लिमिट | PM Kisan Credit Card Limit (Pm Kisan Kcc Limit ) PM KISAN YOJANA

  • अगर आप 1 एकड़ जमीन पर रवि फसल की खेती करते हैं तो इसके तहत भी
  • आपको अलग-अलग फसल की खेती के ऊपर अलग-अलग किसान क्रेडिट कार्ड की लिमिट
  • (kcc limit) दी जाती है जिसके ऊपर नीचे हम विस्तार में बात करेंगे ।

रवि फसल के लिए किसान क्रेडिट कार्ड लिमिट PM KISAN YOJANA

  1. 1. गेहूं की खेती पर आपको ₹46581 तक की किसान क्रेडिट कार्ड लिमिट (Pm Kisan Kcc Limit) दी जा सकते हैं ।
  2. 2. जौ की खेती पर आपको ₹37666 तक का किसान क्रेडिट कार्ड लोन (KCC Loan) मिल सकता है ।
  3. 3. चना की खेती पर आपको ₹29532 तक का किसान क्रेडिट कार्ड लोन ( Pm KCC Loan )मिल सकता है ।
  4. 4. मटर अगर आप मटर की खेती करते हैं तो आपको किसान क्रेडिट कार्ड (Pm Kisan Kcc Limit) के तहत ₹28974 तक का लिमिट दिया जा सकता है ।
  5. 5. राई/सरसों की खेती पर आपको ₹35151 का प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड लिमिट (Pm Kisan Kcc Limit) मिल सकता है ।
  6. 6. मसूर की खेती पर किसानों को ₹31635 तक की किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत लिमिट दी जा सकती है ।
  7. 7. अलसी पर KCC limit ₹21616 तक की होगी ।
  8. 8. सूरजमुखी की खेती पर किसानों को KCC Limit ₹37910 तक की मिल सकती है
  9. 9. अगर किसान बरसीम की खेती करते हैं तो इसके ऊपर केसीसी लिमिट (Pm KCC Limit) ₹30000 तक की मिल सकती हैं ।

नोट :- तो अब तक आपने 1 एकड़ जमीन पर रबी फसल और खरीफ फसल के ऊपर मिलने वाले Kisan Credit Card Loan की जानकारी प्राप्त की आगे हम आपको कुछ और फसल और उसके ऊपर मिलने वाले KCC limit की जानकारी देंगे ।

औषधि/ नक्सी फसल की खेती पर केसीसी लोन । PM KISAN YOJANA

  1. 1. आलू की खेती के लिए आपको ₹100000 तक का KCC limit मिल सकता ।
  2. 2. गन्ना की खेती अगर आप करते हैं तो ₹77350 तक किसान क्रेडिट कार्ड का लिमिट दिया जाएगा ।
  3. 3. धान की खेती पर आपको ₹50500 तक किसान क्रेडिट कार्ड लिमिट (KCC) दिया जाता है ।
  4. 4. पुदीना की खेती के लिए आपको ₹25000 तक की किसान क्रेडिट कार्ड लिमिट (Pm KCC Limit ) दी जाती है ।
  5. 5. सफेद मुसली की खेती अगर आप करते हैं तो आपको ₹264000 तक Kisan Credit Card Limit (Pm KCC Limit ) मिल सकती हैं ।
  6. 6. सतावर की खेती के लिए आपको ₹96000 तक किसान क्रेडिट कार्ड लिमिट दिया जाता है ।
  7. 7. मेथ की खेती के लिए आपको किसान क्रेडिट कार्ड के तहत ₹34800 तक का लोन दिया जाता है ।
  8. 8. कला मेथ कि अगर आप खेती करते हैं तो पीएम किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत आपको ₹35000 तक Kisan Credit Card Limit दी जाती है ।
  9. 9. अश्व /सर्पगंधा की खेती अगर आप करते हैं तो आपको ₹65650 तक की PM Kisan KCC Limit दी जाते हैं । PM KISAN YOJANA

नोट :- एक बार फिर से हम आपको बताना चाहेंगे कि यह जो लिमिट है 1 एकड़ जमीन और उपर्युक्त बताए गए फसल के लिए हैं अगर आप की जमीन दो अकड़ होती है तो मिलने वाले लिमिट आप को दोगुना हो जाएगा ।

उदाहरण से समझते हैं अगर आप धान की खेती करते हैं और आपके पास 2 एकड़ जमीन है तो आपको ₹50617 ×2 = 101,234 किसान क्रेडिट कार्ड ( Pm KCC Limit ) के तहत लिमिट मिल सकता है ।

नोट :- तो अब तक आपने प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना (Pm Kisan Kcc Limit) और

किसान क्रेडिट कार्ड लिमिट (Pm Kisan Kcc Limit ) के बारे में जानकारी प्राप्त की है ।

VIDEO किसान क्रेडिट कार्ड लिमिट (Pm Kisan Kcc Limit ) के बारे में सम्पूर्ण जानकारी विडियो को देख प्राप्त करे  PM KISAN YOJANA

Q 1:- क्या सभी किसान पीएम किसान क्रेडिट कार्ड के लिए पात्र हैं ?

  • ऐसा “नहीं” है अभी किसान क्रेडिट कार्ड योजना का पहला चरण शुरू किया गया है
  • जिसमें प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी किसान जिनकी संख्या
  • करीब 9.5 करोड़ है को किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत लाभार्थी माना गया है ।
  • इन 9.5 करोड़ किसान में से 6.6 करोड़ किसान का पहले से किसान क्रेडिट कार्ड बना हुआ है
  • तो बचे हुए लगभग 3 करोड़ किसान ही किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लिए फिलहाल लाभार्थी हैं । PM KISAN YOJANA

Q 2:- क्या पीएम किसान के लाभार्थी को सीधा पीएम किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ दे दिया जाएगा ?

  • ऐसा भी “नहीं” है पीएम किसान का लाभार्थी होना आपके लिए बस एक बोनस प्वाइंट है
  • कि आपको किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ दिया जाएगा ।
  • लेकिन किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ पाने के लिए आपको किसान क्रेडिट कार्ड योजना
  • के अंतर्गत अपना रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम से करवानी होगी ।
    आवेदन कराना ही जरूरी नहीं है आपका आवेदन बैंक के द्वारा स्वीकार या अस्वीकार किया जाता है
  • यह भी मान्य रखता है ।
  • बैंक के द्वारा आवेदन स्वीकार हो जाने के पश्चात ही आपको किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ दिया जाएगा । PM KISAN YOJANA

Q 3:- मेरा पहले से किसान क्रेडिट कार्ड बना हुआ है क्या मैं उसकी लिमिट बढ़ा सकता हूं ?

  • जी “हां” अगर आपका पहले से किसान क्रेडिट कार्ड बना हुआ है
  • तो आप उसके लिमिट को बढ़ा सकते हैं लेकिन इसके तहत आपको अपने
  • कुछ दस्तावेज बैंक में जमा करने होंगे ।
  • दस्तावेज की मांग आपके नए लिमिट के आधार पर तय होती है । PM KISAN YOJANA

Q 4:- मैं पहले पीएम किसान योजना के लिए आवेदन नहीं कर पाया मैं अभी आवेदन कर सकता हूं ?

  • घबराने की जरूरत नहीं है अगर आपने पहले पीएम किसान के लिए आवेदन नहीं किया था
  • तो आप अपने लेखपाल से संपर्क कर जल्द से जल्द किसान सम्मान निधि के तहत अपना आवेदन करवा ले ।
  • जैसे ही आपका आवेदन प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत हो जाता है
  • उसके बाद आप बैंक से या ऑनलाइन के माध्यम से
  • किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लिए भी आवेदन कर सकते हैं । PM KISAN YOJANA

Q 5:- मेरे पास कम भूमि है क्या मुझे किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ दिया जाएगा ?

  • सीधी सी बात है अगर आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत एक पात्र लाभार्थियों
  • तो आप किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ ले सकते हैं आप की जमीन कम हो
  • उससे कोई मतलब नहीं है बैंक आप को लोन देने से मना नहीं कर सकता है ।
  • बैंक आपको लोन देने से तब ही मना कर सकता है
  • जब आपको लोन की जरूरत डेढ़ लाख(1.5 लाख) रुपए से ज्यादा हो ।

Q 6:- मैं बकरी पालन करता हूं, क्या मुझे भी किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ दिया जाएगा ?

  • जी “हां” अगर आप बकरी पालन या दूध डेरी का काम करते हैं
  • या फिर आप सूअर का भी पालन करते हैं तो आपको ज्यादा लाभ मिलने वाला है ।
  • पहला आप किसान क्रेडिट कार्ड योजना का भी लाभ ले सकते हैं
  • अन्यथा आप पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना का भी लाभ ले सकते हैं ।
  • पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के बारे में जानकारी यहां क्लिक कर प्राप्त करें । ↗

Q 7:- आवेदन करने के कितने दिनों के भीतर मुझे किसान क्रेडिट कार्ड मिल जाएगा ?

  • अगर आप बैंक जाकर आवेदन करते हैं और आपके आवेदन फॉर्म को बैंक के द्वारा स्वीकार कर लिया जाता है
  • तो मात्र 14 दिनों के भीतर आपका किसान क्रेडिट कार्ड बनकर आ जाएगा ।

Q 8:- क्या किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए कोई चार्ज भी देना पड़ता है ?

  • यह निर्भर करता है अगर आप बैंक में जाकर ऑफलाइन kcc के लिए अप्लाई करते हो
  • तो इसके लिए आपको कोई चार्ज नहीं देना होता है ।
  • अगर आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर ऑनलाइन kcc
  • के लिए आवेदन करते हो तो ऐसा करने के लिए आपको ₹30 का चार्ज देना होता है । PM KISAN YOJANA

Q 9 :- क्या पीएम किसान का लाभार्थी होना जरूरी है किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ लेने के लिए ?

  • जी “हां” प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ लेने के लिए
  • आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी होने चाहिए यह अति आवश्यक है ।

up agriculture up agriculture up agriculture up agriculture up agriculture up agriculture up agriculture up agriculture up agriculture up agriculture up agriculture up agriculture up agriculture up agriculture up agriculture up agriculture up agriculture up agriculture up agriculture up agriculture up agriculture up agriculture up agriculture up agriculture  up agriculture up agriculture up agriculture up agriculture up agriculture up agriculture 

इसको भी देखें

  • ➡ पीएम केसीसी ऑनलाइन अप्लाई
  • ➡ pm KCC offline apply
  • ➡ कृषि में मशीनीकरण योजना
  • ➡ Kisan सोलर पंप वितरण योजना
  • ➡ किसान सम्मान निधि योजना
  • ➡ किसान FPO योजना
  • ➡ Jal Jeevan Hariyali Yojana
  • ➡ PM KISAN YOJANA

ध्यान दें :- अगर आपको किसान क्रेडिट कार्ड योजना ( Pm Kisan Kcc Limit ) के बारे में और भी कोई जानकारी चाहिए तो आप हमारे वेबसाइट पर दिए गए पोस्ट को जरूर पढ़ें ।

अगर आप किसान क्रेडिट कार्ड योजना के बारे में कुछ और जानना यह पूछना चाहते तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं ।

नोट :- ऐसे ही जानकारी हम रोजाना अपनी वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

POSTED BY SANJIT GUPTA

मेरा पहले से किसान क्रेडिट कार्ड बना हुआ है क्या मैं उसकी लिमिट बढ़ा सकता हूं ?

जी “हां” अगर आपका पहले से किसान क्रेडिट कार्ड बना हुआ है
तो आप उसके लिमिट को बढ़ा सकते हैं लेकिन इसके तहत आपको अपने
कुछ दस्तावेज बैंक में जमा करने होंगे ।
दस्तावेज की मांग आपके नए लिमिट के आधार पर तय होती है ।

क्या किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए कोई चार्ज भी देना पड़ता है ?

यह निर्भर करता है अगर आप बैंक में जाकर ऑफलाइन kcc के लिए अप्लाई करते हो
तो इसके लिए आपको कोई चार्ज नहीं देना होता है ।
अगर आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर ऑनलाइन kcc
के लिए आवेदन करते हो तो ऐसा करने के लिए आपको ₹30 का चार्ज देना होता है ।

क्या पीएम किसान का लाभार्थी होना जरूरी है किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ लेने के लिए ?

जी “हां” प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ लेने के लिए
आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी होने चाहिए यह अति आवश्यक है ।

Continue Reading

CSC LOGIN

Pradhanmantri Matru Vandana Yojana | प्रधानमंत्री मातृ बंधन योजना आवेदन फॉर्म 2021

Published

on

Pradhanmantri Matru Vandana Yojana | प्रधानमंत्री मातृ बंधन योजना आवेदन फॉर्म 2021

इस पोस्ट में क्या है ?

pmmvy 2021 गर्भवस्था सहायता योजना – प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना ( pmmvy 2021 ), ( pradhanmantri Matru Vandana Yojana apply online , pmkvy registration form ) गर्भवती महिला योजना ( मातृ बंधना योजना ) सरकार देगी महिलाओं को ₹5000 की अनुदान

हमारे देश की प्यारी माताओं एवं बहनों को यह जानकारी देने में हमें बहुत ही खुशी होगी। माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने गर्भवती महिलाओं के लिए गर्भवती सहायता योजना की शुरुआत की है। सभी महिला ले सकते हैं सरकार की ओर से फायदे

कौन-कौन महिला इस योजना का भाग ले सकते हैं
अगर आप एक गर्भवती महिला है तो सरकार आपके लिए ₹5000 की अनुदान राशि देगी। अगर आपकी आयु 18 से 40 वर्ष होता है उसके लिए भी सरकार आपको ₹5000 की अनुदान राशि देगी

गर्भवती महिला को कितने रुपए दिया जाएगा
अगर आप एक गर्भवती महिला है तो आपके अकाउंट में 5,000 की अनुदान राशि डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के जरिए आपके बैंक खाते में भेजा जाएगा। यह योजना का लाभ माता एवं बेतिया ले सकते हैं इस योजना का लाभ । जो महिला गर्भवती है उसे तीन चरणों में गर्भवती महिलाओं के खाते ₹5000 की अनुदान राशि भेजेगी सरकार।

1️⃣  सबसे पहले आपको ₹1000 की अनुदान राशि मिलेगी
2️⃣  जब आप दूसरी बात चेकअप कराने हॉस्पिटल जाते हैं तो आपको ₹2000 की अनुदान राशि देगी
3️⃣  जब आपके घर पर आशा बहू आती है तो आपको सरकार ₹2000 की अनुदान राशि आपके खाते में भेजती है

ServiceTargetService Entitlement / Service StandardsEligibilityPlace 

Conditional Cash Incentive for Pregnant and Lactating mothers to bring about significant change in their Health Nutritional Status. The scheme (IGMSY) is running in two districts Vaishali and Saharsa

Pregnant women

Rs 4000/- is provided to the pregnant women in 3 steps on qualifying different condition at each instalment.

Pregnant women enrolled in AWC

Contact Person

AWC 

AWC/ASHA/

CDPO/MO

 
First-

At the end of second trimester of pregnancy

Conditions :-

Registered at AWC, Govt. hospitals or empanelled private doctors clinic

At-least one Post Natal check-up one dose of TT

Received / consume iron folic acid tablets

Attended one NHED

Rs.1500
Second –

3 months after delivery

Conditions :-

Birth Registration at AWC

First Dose of BCG oral Polio

Second Dose of DPT Oral Polio

Weight of child taken twice at AWC within 3 months of Birth

Two counselling from AWW or ANM about feeding of child

Rs.1500

Third-

6 months after delivery

Conditions :-

Exclusive breastfeeding up-to 6 months

Introduction of Complementary feeding after 6 months

Third dose of DPT and Oral polio

Weight of child taken twice at AWC within 3-6 months of Birth

Two counselling from AWW or ANM about feeding of child within 3-6 month of age

Rs.1000

* All the proof of qualifying to the conditions is to be fulfilled by the AWC.

सरकार आपको पूरा ₹5000 की अनुदान राशि आपके खाते में भेजती हैं जो गर्भवती महिला के लिए होती। यह पैसा बिना हॉस्पिटल जाए नहीं ले सकते हैं। हॉस्पिटल जाकर आपको आपसे आवेदन पत्र पर हस्ताक्षर करवाता है उसके बाद आप से फॉर्म भरबता है उसके बाद आपके खाते में ₹5000 की अनुदान राशि आपके खाते में भेजती है।

कौन-कौन महिला ले सकता है गर्बवस्था सहायता योजना का लाभ

  • 1️⃣ अगर आप ग्रामीण क्षेत्र यानी गरीब परिवार से बिलॉन्ग करते हैं तो इस योजना का लाभ ले सकते हैं
  • 2️⃣ अगर आप इनकम टैक्स रिटर्न या सरकारी नॉकरी है तो इस योजना का फायदा नहीं ले सकते हैं
  • 3️⃣ आप सरकारी नौकरी करते हैं और आपको इसका लाभ मिलेगा या नहीं. जी ( हां ) आप इसका फायदा उठा सकते हैं
  • 4️⃣ अगर आप गर्ववस्था सहायता योजना का फायदा लेना चाहते हैं आपके पास यह सारे डाटाबेस भी होना चाहिए आधार कार्ड, राशन कार्ड, उसके बाद सभी महिला ले सकते है गर्भवती महिला योजना का लाभ

क्या-क्या दस्तावेज लगेगा

  • ➡️ आधार कार्ड
  • ➡️ वोटर आईडी
  • ➡️ फोटो
  • ➡️ पति का आधार कार्ड या वोटर कार्ड
  • ➡️ पति का और आपका हस्ताक्षर
  • ➡️ आशा बहू का हस्ताक्षर
  • ➡️ पूरा भरा हुआ फॉर्म

🎥 इस वीडियो में आपको पूरी जानकारी एंड आवेदन करने की प्रक्रिया बताया गया है

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना ( pmmvy 2021 ) । इस योजना का मुख्य उद्देश्य है कि गर्भवती महिला को ₹5000 तक की आर्थिक सहायता ( भट्ठा ) प्रदान कर सके

भारत सरकार की ओर से इस गर्भवती योजना के तहत गर्भवती महिला को कुल राशि ₹5000 तक का आर्थिक लाभ मिल सकता है। ताकि वह अपने बच्चे की परिवारीस वह देख रेख कर सके और हमारे देश आगे बढ़ सके क्योंकि यदि हमारे देश के बच्चे स्वस्थ रहेंगी तो कुशल होंगे तब हमारे देश की तरक्की होगी श्री नरेंद्र मोदी जी की एक अच्छी पहल है

ध्यान दें:– प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना ( pmmvy 2021 ) को गर्भवस्था सहायता योजना.. pmmvy 2021 गर्भवती महिला सहायता योजना के नामों से भी इसे जाना जाता है इस योजना के तहत सरकार सभी गर्भवती महिला के खाते में ₹5000 की अनुदान राशि भेजती है

🎥 1 से 6 साल की बच्ची है तो सरकार 1500 दे रही देखे वीडियो


योजना के तहत मिलने वाली आर्थिक लाभ की विस्तार पूर्वक जानकारी हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से देंगे।

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना ( pmmvy 2021 ) / pradhanmantri Matru Vandana Yojana

जैसा कि इस आर्टिकल में आपको पहले बताया गया था। प्रेग्नेंट महिला योजना की तहत कुल ₹5000 की अनुदान राशि दिए जाएंगे। कुल राशि ₹6000 नगद मिलेंगे। ज्ञात रहे यह पैसा एक साथ नहीं बल्कि किस्तों में दिया जाएगा।

pradhanmantri Matru Vandana Yojana pmmvy

तीन चरणों में आपके खाते में पैसा भेजेगी सरकार

  • ©️ 1000 की पहली चरण गर्ववस्था की शीघ्र पंजीकरण करवाने पर मिल जाएगा
  • ©️ 2000 की दूसरी किस्त कम से कम 1 वर्ष पूर्ण जांच करने पर मिलेगा गर्भधारण के सीमा के 6 माह बाद इसका दवा किया जा सकता है
  • ©️ पाने के लिए दो शब्द तो पूरी करनी होगी 1) बच्ची की जन्म का पंजीकरण कराने पर 2) बच्चे की BCG, OPV, DPT और हेपेटाइटिस B या इसकी समतुल्य / एवजी का पहला चक्र का टीका लगवाने पर ही दिया जाएगा

आइए आप आपको हम अच्छी तरह से समझाते हैं किस तरह से आपको किस्तों की प्राप्त करने के लिए आवेदन करना होगा

पंजीकरण तथा कोहली के का दावा करने के लिए बच्चा संरक्षण कार्ड यानी NDCP कार्ड लाभार्थी एवं उसके पति के पहचान पत्र की प्रति तथा लाभार्थियों के बैंक या डाकघर खाते का विवरण और साथ में विभिन्न भरा गया फ्रॉम 1 क प्रस्तुत करना होगा।

पीसी गर्भधारण एक शाम आवाज कम से कम एक पर्वत पर पूर्ण जांच को दर्शन वाले एंड घाट की प्रतिलिपि के साथ विभिन्न ना रूप से भरा गया फार्म 1 ख प्रस्तुत करना होगा।

तीसरी क़िस्त का दावा करने के लिए लाभार्थी से MCP कार्ड जिसमें यह अर्थशास्त्र दर्शाया हो कि बच्चे ने टीकाकरण का पहला चरण पूरा कर लिया है और वह भरा गया फॉर्म 1 ग प्रस्तुत करना होगा

समय-समय पर किया गया आवेदन अगर सही रूप से नहीं भरा जाता है तो सभी जरूरत कागज जहात संग रंग होंगी तो संबंधित अधिकारी किस की राशि जारी करेगा नहीं तो नहीं करेगा जो सीधे आपके बैंक खाते यानी की डाक कहते या बैंक खाते में डायरेक्ट आपके पैसे चला जाएगा।

SCHEME NAME

प्रधान मंत्री मातृत्व वंदना योजना

STAETसभी राज्य के लिए है 
OFFICIAL WEBSITEhttps://wcd.nic.in/
pradhanmantri Matru Vandana Yojana 
CETOGERYAll
pmmvy 2021 ONLINE APPLY 
HELP LINE NUMBER 
011-23382393
MP GOVERMENT LINK
BIHAR GOVERMENT LINK

आप जानते हैं 18 से 40 वर्ष की महिला के लिए सरकार कितने रुपए की अनुदान दे रही है

आप सभी को हम बता दें यहां फॉर्म भरने के लिए आप ऑनलाइन भी कर सकते और ऑफलाइन भी कर सकते हम आज आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे कैसे आप ऑनलाइन फॉर्म को भरेंगे साथ ही साथ कैसे आप ऑफलाइन के लिए आवेदन पत्र पर हस्ताक्षर कर के आवेदन कर सकते है। 

इस वीडियो में बताया गया है 18 से 40 साल की महिलाएं उठा सकती है। लाभ

अगर आपकी आयु 18 से 40 वर्ष है तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप आवेदन कर सकते हैं इसकी हम संपूर्ण प्रक्रिया आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताएंगे।

प्रधान मंत्री मातृत्व वंदना योजना (pmmvy 2021) का उद्देश्य :

काम करने वाली महिलाओं की मजदूरी के नुकसान की भरपाई करने के लिए मुआवजा देना और उनके उचित आराम और पोषण को सुनिश्चित करना। गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं के स्वास्थ्य में सुधार और नकदी प्रोत्साहन के माध्यम से अधीन-पोषण के प्रभाव को कम करना।

योजना के लाभ :

इस योजना से गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं को पहले जीवित बच्चे के जन्म के दौरान फायदा होगा। योजना की लाभ राशि DBT के माध्यम से लाभार्थी के बैंक खाते में सीधे भेज दी जाएगी। रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार निम्नलिखित किश्तों में राशि का भुगतान करेगी।

पहली किस्त: 1000 रुपए गर्भावस्था के पंजीकरण के समय

दूसरी किस्त: 2000 रुपए,यदि लाभार्थी छह महीने की गर्भावस्था के बाद कम से कम एक प्रसवपूर्व जांच कर लेते हैं ।

तीसरी किस्त: 2000 रुपए, जब बच्चे का जन्म पंजीकृत हो जाता है और बच्चे को BCG, OPV, DPT और हेपेटाइटिस-B सहित पहले टीके का चक्र शुरू होता है ।

Pradhanmantri Matru Vandana Yojana (pmmvy 2021) निम्न श्रेणी के गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए लागू नहीं होगी।

1. जो केंद्रीय या राज्य सरकार या किसी सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम के साथ नियमित रोजगार में हैं।
2. जो किसी अन्य योजना या कानून के तहत समान लाभ प्राप्तकर्ता हैं।

FAQ PM MATRU VANDHAN YOJANA 2021

1.प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना ( pmmvy 2021 ) के लिए आवेदन कैसे करें?

Pradhanmantri Matru Vandana Yojana के लिए आवेदन करने से पहले आपको यह जानना जरूरी है कि इस योजना के तहत किन सभी महिलाओं को फायदा दिया जाता है।
यह योजना केवल गर्भवती महिला के लिए है

2. प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना ( pmmvy 2021 ) के तहत कितने रुपए सरकार महिलाओं को देती है।

Pradhanmantri Matru Vandana Yojana के तहत सरकार महिलाओं को ₹5000 देती है
इस पैसे से आपको अपने बच्चे की देखभाल एवं अच्छे से संभाल के रखना होगा फिर आपको सरकार ₹5000 देगी

3. कैसे मिलेगा मातृ वंदना योजना का फायदे?

प्रधानमंत्री योजना के तहत सरकार आपको तीन चरणों में आपके खाते में पैसे भेजेगी
1. ₹1000 की पहली चरण गर्भवस्था कि शीघ्र पंजीकरण करवाने पर मिल जाएगा
2. लड़की दूसरी के कम से कम 1 वर्ष की पूर्ण जांच करने पर मिलेंगे गर्भधारण के सीमा के 6 माह बाद इसका दवा किया जा सकता है
3. 2000 की तीसरी किस्त जब आप बच्चे की जन्म पंजीकरण कराने पर

4. प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना ( pmmvy 2021 ) क्या है?

यह योजना गर्भवस्था यानी कि गर्भवती महिला के लिए प्रधानमंत्री की ओर से सभी महिलाओं को ₹5000 ₹5000 देती है

नोट :- आज के इस आर्टिकल में आपने प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना ( pmmvy 2021 ) के तहत कितने रुपए सरकार महिलाओं को देती है। से संबंधित लगभग सारी जानकारी प्राप्त की अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे लाइक और शेयर करना ना भूले ।

हम ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी रोजाना अपनी वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारी वेबसाइट को फॉलो जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Sanjit Gupta

मातृ वंदना योजना

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

मातृ वंदना योजना के लिए आवेदन करने से पहले आपको यह जानना जरूरी है कि इस योजना के तहत किन सभी महिलाओं को फायदा दिया जाता है।
यह योजना केवल गर्भवती महिला के लिए है

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत कितने रुपए सरकार महिलाओं को देती है। ?

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत सरकार महिलाओं को ₹5000 देती है
इस पैसे से आपको अपने बच्चे की देखभाल एवं अच्छे से संभाल के रखना होगा फिर आपको सरकार ₹5000 देगी

कैसे मिलेगा मातृ वंदना योजना का फायदे?

प्रधानमंत्री योजना के तहत सरकार आपको तीन चरणों में आपके खाते में पैसे भेजेगी
1. ₹1000 की पहली चरण गर्भवस्था कि शीघ्र पंजीकरण करवाने पर मिल जाएगा
2. लड़की दूसरी के कम से कम 1 वर्ष की पूर्ण जांच करने पर मिलेंगे गर्भधारण के सीमा के 6 माह बाद इसका दवा किया जा सकता है
3. 2000 की तीसरी किस्त जब आप बच्चे की जन्म पंजीकरण कराने पर

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना क्या है?

यह योजना गर्भवस्था यानी कि गर्भवती महिला के लिए प्रधानमंत्री की ओर से सभी महिलाओं को ₹5000 ₹5000 देती है

Continue Reading

मोदी न्यूज़

Pm Kisan ,Pm Kisan App , Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Yojana Application

Published

on

Pm Kisan ,Pm Kisan App , Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Yojana Application

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत सरकार के द्वारा Pm Kisan App जारी कर दिया गया है । { PM Kisan scheme } pm Kisan app services PM Kisan App Download pm Kisan helpline

Pm Kisan App के अंतर्गत प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से संबंधित लगभग सारे काम किए जा सकते हैं और यह App Play Store पर भी मौजूद है । जिसे किसान सीधा डाउनलोड कर उपयोग में ले सकता है ।

अगर आप भी Pm Kisan Yojana और PM Kisan App के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को आगे पढ़ते जाएं ।

PM Kisan App

SCHEME NAMEPM KISAN APP
LAUNCHED BYNIC eGov Mobile Apps
BENEFICERY ALL INDIAN FARMERS
1ST PM KISAN APP DOWNLOAD CLICK HERE TO DOWNLOAD 
2ND PM KISAN APP DOWNLOAD CLICK HERE TO DOWNLOAD 

PM Kisan Yojana

  • PM Kisan Yojana का पूरा नाम Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme हैं और इसे PM Kisan के नाम से भी जाना जाता है ।
  • PM Kisan Yojana के अंतर्गत सरकार के द्वारा देश के सभी किसानों को पात्र लाभार्थी माना गया है ।
  • सरकार ने PM Kisan Yojana की शुरुआत केंद्रीय स्तर पर की है यानी देश के लगभग 14.5 करोड़ किसान PM Kisan के लाभार्थी हैं ।
  • PM Kisan Yojana के तहत इन किसानों को सरकार के द्वारा ₹6000 प्रति वर्ष आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है ।
    जो 3 बराबर किस्तों में यानी 2000-2000 की किस्तों में दी जाती है ।

Pm Kisan Benefit /PM Kisan Samman Nidhi के लाभ

PM Kisan Samman Nidhi को लागू करने के पीछे सरकार का बस एक ही मकसद है, किसानों की आर्थिक सहायता करना ।
इनके इनकम को दोगुना करना , साथ ही किसानों को आत्मनिर्भर बनाना ।

PM Kisan Benefits

  • ➡ सरकार के द्वारा किसानों को ₹6000 प्रति वर्ष दिया जाता है ।
  • ➡ इस पैसे से किसान खेती की सामग्री बीज, खाद इत्यादि की खरीद कर सकता है ।
  • PM Kisan के अंतर्गत किसानों को अन्य योजनाओं का भी लाभ दिया जाता है ,जैसे कि किसान क्रेडिट कार्ड योजना । किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ लेने के लिए यहां क्लिक करें । ↗
  • PM Kisan के तहत देश के सभी किसान लाभार्थी हैं ।

PM Kisan registration | PM Kisan Samman Nidhi Yojana Apply

PM Kisan Samman Nidhi Yojana के लिए आवेदन करने के अभी दो ऑप्शन मौजूद हैं ।

चलिए PM Kisan Samman Nidhi Yojana के आवेदन की प्रक्रिया को विस्तार में जानते हैं ।

1. Offline Apply for PM Kisan Samman Nidhi Scheme /Pm Kisan Offline Apply

PM Kisan Samman Nidhi Yojana के लिए आवेदन इच्छुक और जरूरतमंद किसान ऑफलाइन के माध्यम से कर सकते हैं ।

ऑफलाइन आवेदन करने के लिए इन किसानों को अपने कृषि कार्यालय में संपर्क करना होगा या फिर किसान अपने लेखपाल से संपर्क कर PM Kisan Yojana Offline Apply कर सकते हैं ।

2. Online Apply for PM Kisan Yojana | Pm Kisan Online Apply

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन किसान अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से कर सकते हैं । या फिर किसान खुद से भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ।

आगे हम आपको PM Kisan online Apply करने की प्रक्रिया विस्तार में बताने जा रहे हैं ।

फिर उसके बाद हम आपको PM Kisan App की भी जानकारी देंगे ।

pm kisan online registration

पहले प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना/pm kisan के लिए आवेदन ऑफलाइन नोडल एजेंसी की मदद से या फिर लेखपाल के द्वारा किया जाता था लेकिन फिलहाल में ही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर एक नया ऑप्शन जोड़ दिया गया है जिसकी बदौलत किसान अपना पंजीकरण खुद से या फिर वसुधा केंद्र के माध्यम से भी करवा सकते हैं ।

pradhanmantri kisan online registration process 2020

pm kisan के लिए ऑनलाइन आवेदन आप खुद से कर सकते हैं जिसकी प्रक्रिया हम आपको यहां बता रहे हैं

◆ सबसे पहले आपको pm kisan की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जानी होगी , (जाने के लिए यहां क्लिक करें)
◆ वेबसाइट पर menu की सेक्शन में आपको Farmers Corner का एक ऑप्शन दिखेगा ।
◆ आपको Farmers corner के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा जिसके अंतर्गत आपको new Pm kisan registration का एक ऑप्शन दिखेगा । जैसा यहां नीचे दिखाया गया है ।

Pm Kisan Online Registration


New registration वाले ऑप्शन का जैसे ही आप चयन करेंगे सबसे पहले आपको उस किसान का आधार कार्ड नंबर दर्ज करना होगा जिनका आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं ।
◆ अगर किसान का ब्यौरा पीएम किसान के तहत रजिस्टर्ड होता है तो वहां पर आपको इसकी जानकारी दिख जाती है ब्यौरा नहीं रजिस्टर्ड होने की स्थिति में आपको नया आवेदन करने को बताया जाएगा ।
◆ नया आवेदन करे पर आपको क्लिक करना होगा ।
◆ जैसे ही आप नया आवेदन करें पर क्लिक करते हैं आपके सामने एक फॉर्म खुलकर आ जाएगी जिसमें आपको किसान की निजी जानकारी , बैंक अकाउंट की जानकारी जैसे कि Bank Ac Number और IFSC Code के साथ किसान का मोबाइल नंबर और उसके जमीन की जानकारी भरनी होगी ।
◆ जैसे ही आप ऑनलाइन सारी जानकारी भर देते हैं ,आपको इस एप्लीकेशन को सबमिट करना होगा ।
◆ सबमिट करते ही आपका आवेदन पीएम किसान योजना के लिए हो चुका है और कुछ दिनों बाद आप अपने आवेदन की स्थिति को भी अपने आधार कार्ड नंबर की बदौलत जांच पाओगे ।
◆ सब सही रहता है तो जब प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की अगली किस्त भेजी जाएगी तो आपके खाते में भी ₹2000 की पहली किस्त भेज दी जाएगी इसकी स्थिति भी आप ऑनलाइन चेक कर सकते हैं ।

नोट :- अगर आपको Pm kisan online registration में कोई समस्या आ रही है तो आप नीचे दिए गए वीडियो को भी देख सकते हैं

PM Kisan App | Pm Kisan Mobile Application

  • जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के मोबाइल एप्लीकेशन को भी लॉन्च कर दिया गया है ।
  • इस एप्लीकेशन से किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ।
  • एप्लीकेशन के बदौलत पीएम किसान स्टेटस और लिस्ट की भी जानकारी देखी जा सकती है ।
  • सरकार ने पीएम किसान ऐप को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के 1 साल पूरा होने की खुशी में 24 फरवरी 2020 को लांच किया है ।

The Government of India launched a new Central Sector Scheme, “Pradhan Mantri KIsan SAmman Nidhi (PM-KISAN)” in order to augment the income of the Small and Marginal Farmers (SMFs). The scheme was launched in February 2019. It is being implemented by the Department of Agriculture, Co-operation & Farmers Welfare (DAC&FW) under the Ministry of Agriculture & Farmers Welfare through the Department of Agriculture of all the States and Union Territories Governments. Under the Scheme, a direct payment of Rs. 6000 per year will be transferred in three equal installments of Rs. 2000 each every four months into the bank accounts of eligible landholding families.

Many measures are being taken by the Government to reach to all eligible beneficiaries under PM-KISAN. Public interfaces have been made available for self registration, checking the payment status, Correction of the name as per Aadhaar as it is being mandatory requirement of the scheme. To broaden the reach further, the PM-KISAN mobile app designed and developed by National Informatics Centre (NIC), Ministry of Electronics and Information Technology, Government of India is being launched.
Using Mobile app, farmers can
– Register themselves
– Know the status about their registration and payments
– Correct name as per Aadhaar
– Know about the scheme
– Dial Helpline Numbers

आगे हम विस्तार में जानेंगे कि आप PM Kisan App Download कैसे कर सकते हैं साथ ही इसका प्रयोग किस प्रकार से किया जा सकता है ।

PM Kisan App से होने वाले कार्य

PM Kisan App से लगभग सभी काम किए जा सकते हैं जो Pm Kisan Samman Nidhi Scheme की आधिकारिक वेबसाइट से की जा रही है ।

Pm Kisan App Services

  1. ➡ Beneficiary Status
  2. ➡ Edit Aadhaar details
  3. ➡ Status Of Self Registered Framer
  4. ➡ New Farmer Registration
  5. ➡ About The Scheme
  6. ➡ Pm Kisan Helpline

ध्यान दें :- PM Kisan App के जरिए किसान ऊपर लिखित सभी काम बहुत ही आसानी से वह भी केवल अपने मोबाइल के जरिए कर सकते हैं ।

चलिए सभी ऑप्शन के बारे में विस्तार में जानकारी प्राप्त करते हैं ।

1. PM Kisan beneficiary status

pm Kisan beneficiary status के जरिए किसान अपने आवेदन की स्थिति की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं साथ ही किसान यह भी जान सकते हैं कि उनके किस्त का पैसा कब तक आएगा और इसकी स्थिति क्या है ।

pm Kisan beneficiary status एक ऐसा ऑप्शन है जो आवेदन के बाद किसानों के बहुत काम आता है ।

2. Pm Kisan Edit Aadhaar details

PM Kisan Edit Aadhaar Details एक बहुत ही जरूरी ऑप्शन है जिसके बदौलत किसान अपने आधार कार्ड संख्या में सुधार या फिर आधार कार्ड के अनुरूप अपने नाम में सुधार को कर सकते हैं ।

PM Kisan Yojana का निरंतर लाभ लेने के लिए आपका आधार कार्ड संख्या और आपका नाम दोनों PM Kisan Yojana में आधार कार्ड के अनुरूप ही होने चाहिए ।

अगर कोई त्रुटि या सुधार की आवश्यकता है तो आप Edit adhar card details के ऑप्शन का प्रयोग कर सकते हैं ।

3. Status Of Self Registered Farmer

Status Of Self Registered Farmer ऑप्शन का प्रयोग ऐसे किसान कर सकते हैं जिन्होंने अपना आवेदन खुद से ऑनलाइन किया है ।

Status Of Self Registered Farmer ऑप्शन की बदौलत आप देख सकते हैं कि आपके ऑनलाइन आवेदन की स्थिति क्या है इसे स्वीकार किया गया है या अस्वीकार ।

4. Pm Kisan New Farmer Registration

Pm Kisan New Farmer Registration ऑप्शन की बदौलत किसान अपना आवेदन प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए कर सकता है ।

5. About The Scheme

About The Scheme के ऑप्शन की बदौलत आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की जानकारी हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में प्राप्त कर सकते हैं ।

6. Pm Kisan Helpline

pm Kisan helpline के ऑप्शन की बदौलत अगर आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में कोई समस्या आ रही है या आपको किसी भी प्रकार की शिकायत करनी है तो संबंधित अधिकारी से आप संपर्क कर सकते हैं ।

नोट:- तो अब तक आपने PM Kisan Yojana, PM Kisan Mobile App, पीएम किसान मोबाइल ऐप के कार्य के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त की ।

आगे हम आपको PM Kisan app Download करने की प्रक्रिया बताने जा रहे हैं ।

PM Kisan app download

  • ➡ सबसे पहले प्ले स्टोर पर जाएं और PM Kisan App, Search box में सर्च करें ।
  • ➡ आपके सामने बहुत सारे एप्लीकेशन दिख जाएंगे । यहां हमने नीचे जिस ऐप को हाईलाइट किया है उसे ही आपको डाउनलोड करना होगा ।
  • ➡ ध्यान दें इस ऐप के पब्लिशर NIC eGov Mobile App ही होने चाहिए जैसा हमने नीचे आपको हाईलाइट करके दिखाया है । ????????
  • ➡ अब Pm Kisan App को Install करें के बटन पर क्लिक करें और इसे अपने फोन में डाउनलोड और इंस्टॉल करें ।
  • Pm Kisan App Install होते ही आपके फोन में यह एप्लीकेशन दिख जाएगा इसे ओपन करें और जो भी परमिशन मांगे जाते हैं सभी को Allow करें ।
  • Permission Allow करने के बाद आपके सामने Pm Kisan App ओपन हो जाएगा और इसके अंतर्गत दी जाने वाली सेवाएं जो हमने आपको ऊपर विस्तार में बताई है उनका प्रयोग आप कर पाएंगे ।

नोट :- अगर आपको Play store पर PM Kisan App ढूंढने में कोई समस्या आ रही है तो नीचे हम आपको सीधा डाउनलोड का लिंक देते हैं जिस पर क्लिक कर आप Pm Kisan App को डायरेक्ट डाउनलोड कर सकते हैं ।

1ST APP CLICK HERE TO DOWNLOAD PM KISAN APP ↗

2ND APP CLICK HERE TO DOWNLOAD PM KISAN APP ↗

VIDEO :- PM Kisan app download और इसके कार्य की बारे में जानकारी आप नीचे दिए गए वीडियो को देखकर भी प्राप्त कर सकते हैं । ????

ध्यान दें :- पीएम किसान के लाभार्थियों को सरकार के द्वारा एक और बहुत बड़ा लाभ पीएम किसान केसीसी स्कीम का दिया जा रहा है ।

पीएम किसान केसीसी स्कीम के बारे में संपूर्ण जानकारी आप नीचे क्लिक कर प्राप्त कर सकते हैं । ↗

नोट :- आज के इस आर्टिकल में हमने आपको बताया …

PM Kisan, PM Kisan Samman Nidhi Yojana, PM Kisan App, pm Kisan app services, PM Kisan App Download, pm Kisan beneficiary status check, PM Kisan Edit Aadhaar Card Details, PM Kisan Status of Self Registered Farmer, pm Kisan new farmer registration, pm Kisan helpline pm Kisan app services pm Kisan app services pm Kisan app services pm Kisan app services pm Kisan app services  pm Kisan helpline pm Kisan helpline pm Kisan helpline pm Kisan helpline pm Kisan helpline

नोट:- ऐसे ही आर्टिकल हम रोजाना अपनी वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को Follow करना ना भूलें ।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गई है जानकारी पसंद आई है तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें और अगर आपको PM Kisan Yojana या PM Kisan App के बारे में कोई और जानकारी चाहिए तो Comment जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद….

POSTED BY AMAR GUPTA

The central government launched Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana or PM-Kisan in 2019 to provide financial assistance to small and marginal farmers across the country. Under the PM-Kisan scheme, every farmer would be given Rs.6000 per year in three installments. Farmers who haven’t registered for this scheme must do it as early as possible to avail of government assistance.

PM-Kisan Scheme Registration Process

A farmer can apply or register for the PM-Kisan scheme by visiting the official website of the government of India – www.pmkisan.gov.in/. This is the main website of PM-Kisan. Here he will have to fill in the application form with correct details.

New Farmer Registration Form 

The farmer can also approach the local patwari /revenue officer /Nodal Officer of PM-Kisan scheme appointed by the government of the particular state or can directly visit the Common Services Centres (CSC) to apply for the scheme.

Documents needed for PM-Kisan Yojana

A farmer should have the following documents to apply for PM-Kisan scheme;

  • Aadhaar Card
  • Bank Account
  • Land Holding Documents
  • Citizenship certificate

Once you have registered keep checking the status of your application, payment & other details at www.pmkisan.gov.in/

The ‘Farmers Corner’ tab at PM Kisan portal contains following facilities;

  • New farmer registration
  • Edit aadhaar failure record
  • Beneficiary status
  • Beneficiary list
  • Status of Self Registered/CSC Farmer
  • Download PM Kisan app

Direct link to edit Aadhaar details

Just click this link, enter aadhaar number and image text. 

Method to check PM Kisan status & Beneficiaries list on phone

To check PM Kisan status or beneficiaries list, follow the steps given below;

Step 1 – Open PM-Kisan official portal – www.pmkisan.gov.in/

Step 2 – Click on ‘Farmers corner’

Step 3 – Now click on whatever details you want to check.

Step 4 – Then tap on ‘Get Report’

PM Kisan scheme

What is Kisan Suvidha app?

Kisan Suvidha is an omnibus mobile app developed to help farmers by providing relevant information to them quickly. With click of a button, they can get the information on weather of current day and next 5 days, dealers, market prices, agro advisories, plant protection, IPM Practices etc PM Kisan scheme

How can I check my PM Kisan Yojana status?

Three ways to check PM Kisan beneficiary status – Under the beneficiary status you need to opt Aadhaar/account/mobile number (any one) to check the status. Provide details – Select Id, enter the value and click on “Get Details” option. The beneficiary status will appear. PM Kisan scheme

Who can apply for PM Kisan?

The farmers‘ families holding cultivable land in their names can apply for the PM Kisan financial assistance. Farmers from both rural and urban regions can apply to this scheme

How can I apply for Kisan Loan?

Applied candidates can check the PM KCC Application Form Status from, Registration Process from the official website at www.pmkisan.gov.in. Check the Scheme details, Eligibility Criteria of the scheme, Interest Rate, Benefits of the scheme and bank-wise KCC Loan CSC link here on this page

Continue Reading

मोदी न्यूज़

Pm kisan Portal , अकाउंट में नहीं आए 6000 रुपये तो यहां करें शिकायत

Published

on

Pm kisan Portal , Pmkisan.gov.in से हट गया Farmer’s Corner का ऑप्शन जाने अब कैसे चेक होगा पीएम किसान स्टेटस ?

इस पोस्ट में क्या है ?

Pm kisan Portal || Pm Kisan CSC Login || PM Kisan Helpline Number || Pmkisan.gov.in  || PM Kisan App

PM Kisan Portal ( Pmkisan.gov.in PM Kisan list ) Farmer’s corner के ऑप्शन को हटा दिया गया है यानी अब प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत नाही पीएम किसान नया रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन हो सकता है और ना ही पीएम किसान स्टेटस चेक की जा सकती हैं । तो इसका क्या उपाय हैं आज हम आपको पीएम किसान स्टेटस चेक कैसे करना है इसकी जानकारी देंगे । Pm Kisan CSC Login ( Pm Kisan Old Version App )

Pm kisan Portal || Pm Kisan CSC Login || PM Kisan Helpline Number || Pmkisan.gov.in  || PM Kisan App

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: अकाउंट में नहीं आए 6000 रुपये तो यहां करें शिकायत, जानिए कैसे

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार की किसानों के लिए शुरू की गई सबसे बड़ी योजना प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से अब तक 11.17 करोड़ किसानों को खेती के लिए सीधे उनके बैंक अकाउंट में पैसा भेजा है. इस योजना से देश के 14.5 करोड़ खेतिहरों को इसका लाभ दिया जाना है. अगर किसी किसान को इस स्कीम के तहत पैसा नहीं मिला है तो चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आप अब केंद्रीय कृषि मंत्रालय (Ministry of Agriculture) से इसकी शिकायत कर सकते हैं. Also Read – PM kisan Samman Yojana News: इस दिन से सरकार किसानों के खाते में भेजेगी 2000 रुपये की किस्त, पैसा लेने से पहले इस बात का रखें खास ध्यान

आपको बात दें कि केंद्र सरकार की ओर से शुरू की गई ये किसानों से जुड़ी सबसे बड़ी योजना है और सरकार की कोशिश है कि हर असली किसान को इसका लाभ मिले ताकि खेती-किसानी में संकट का दौर खत्म हो जाए. Also Read – PM Kisan Samman Nidhi scheme: किसानों के अकाउंट में जल्द आ आएंगे और 2000 रुपये, ऐसे करें चेक..

अकाउंट में नहीं गए रुपये तो यहां करें शिकायत, तुरंत होगा समाधान Also Read – PM Kisan Credit Card Loan: PM किसान क्रेडिट कार्ड से बिना शर्त डेढ़ लाख तक का मिल रहा है लोन, इन बैंकों में कर सकते हैं अप्लाई

अगर आपके अकाउंट में रुपये नहीं आए हैं तो आपको सबसे पहले अपने क्षेत्र के लेखपाल और कृषि अधिकारी से संपर्क करना होगा और उन्हें इसकी जानकारी देनी होगी. अगर आपकी बातें ये लोग नहीं सुनते हैं तो आप इससे जुड़ी हेल्पलाइन पर भी फोन कर सकते हैं.  सोमवार से शुक्रवार तक आप पीएम-किसान हेल्प डेस्क (PM-KISAN Help Desk) के ई-मेल (Email) [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं. वहां से भी न बात बने तो इस सेल के फोन नंबर 011-23381092 (Direct HelpLine) पर फोन करें.

केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी का कहना है कि अगर किसी असली किसान भाई के बैंक अकाउंट में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम का पैसा नहीं पहुंच रहा है तो इसका समाधान करवाया जाएगा. उन्होंने कहा कि अगर किसान के खाते में पैसा पहुंचा नहीं है या फिर कोई टेक्निकल दिक्कत है तो उसे हर हाल में ठीक करवाया जाएगा. उन्होंने कहा, ‘हमारी कोशिश है कि इसका हर किसान को लाभ मिले. इसके लिए अपना स्टेटस चेक करने और खुद आवेदन करने की सुविधा भी दी गई है.’

चौधरी ने बताया कि इस योजना के वेलफेयर सेक्शन (Farmer’s Welfare Section) में संपर्क कर सकते हैं. दिल्ली में इसका फोन नंबर है 011-23382401, जबकि ई-मेल आईडी ([email protected]) है.

हेल्पलाइन नंबर से सीधे मंत्रालय से संपर्क करने की ये है सुविधा

आपकी मदद के लिए एक है हेल्पलाइन नंबर. जिसके जरिए देश के किसी भी हिस्से का किसान सीधे कृषि मंत्रालय से संपर्क कर सकता है.

पीएम किसान टोल फ्री नंबर: 18001155266

पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर:155261

पीएम किसान लैंडलाइन नंबर्स: 011—23381092, 23382401

पीएम किसान की नई हेल्पलाइन: 011-24300606

पीएम किसान की एक और हेल्पलाइन है: 0120-6025109

ई-मेल आईडी: [email protected]

PM Kisan Portal से हटा दिया गया Pm Kisan Farmer’s corner का ऑप्शन ।

PM Kisan Portal ( Pmkisan.gov.in) अभी आप जाकर चेक करें तो आपको यहां पर Pm Kisan Farmer’s corner का ऑप्शन नहीं देखने को मिलेगा । Pm Kisan Farmer’s corner के ऑप्शन को हटा देने से आप बहुत सारे लाभ नहीं ले पाएंगे ।

सरकार के द्वारा PM Kisan Portal से Pm Kisan Farmer’s corner का ऑप्शन क्यों हटाया गया है इसकी अभी कोई पुष्टि नहीं की गई है और ना ही मंत्रालय के द्वारा इसके ऊपर कोई बयान जारी किया गया है । लेकिन अगर अभी आप PM Kisan Portal पर जाकर Menu Bar को देखते हैं तो वहां आपको Pm Kisan Farmer’s corner का Option नहीं दिखाई देगा ।

Pm Kisan ,Pm Kisan App , Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Yojana Application
Pradhanmantri jandhan khata, pm ujjwala, Kisan Samman Nidhi का पैसा मिला या नहीं कैसे जांचे ।
Pm Kisan Kcc Limit, Kisan Credit Card Limit, प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना ।
Pm Kisan Yojana, पीएम किसान की छठी किस्त जारी | लेकिन इन लोगों को नहीं मिलेगा लाभ, इस लिस्ट में चेक करें अपना नाम।
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की स्कीम की रकम अब ₹24000 करने जा रही है

अब किसानों को होगी ज्यादा समस्या !

जैसा की आप लोगों को पता चल ही गया होगा कि PM Kisan Portal से Pm Kisan Farmer’s corner के ऑप्शन के साथ Pm Kisan CSC Login ( Pm Kisan CSC Login ) का भी ऑप्शन हटा दिया गया है यानी अब किसान ना ही ऑनलाइन खुद से पीएम किसान के लिए आवेदन कर पाएंगे और ना ही नजदीकी सीएससी केंद्र पर जाकर ।

साथ ही किसान Pm Kisan Status की भी जानकारी नहीं प्राप्त कर पाएंगे लेकिन आगे हम आपको एक ऐसा तरीका बताएंगे जिसे अपनाकर आप अभी भी पीएम किसान स्टेटस को जान पाओगे ।

Pm Kisan Farmer’s corner ऑप्शन हटा दिया गया तो अब आप ऑनलाइन पीएम किसान स्टेटस भी नहीं देख पाओगे ।

पीएम किसान स्टेटस कैसे देखें ? Pm Kisan Status check Without Pm Kisan Farmer’s corner Options

दोस्तों यहां पर हम आपको दो प्रक्रिया दे रहे हैं जिसको अपना कर आप पीएम किसान स्टेटस को देख सकते हैं ।

Pm Kisan Status Check 2020 , इस तरीके से जाने पीएम किसान का स्टेटस , PM kisan Portal से हट गया Farmer’s Corner का Option

अगर आप Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme के लाभार्थी हैं ( Pm Kisan CSC Login ) तो आपको पता होगा PM Kisan Portal से Farmer’s Corner के Option को हटा दिया गया है तो अब आप अपना PM Kisan status check 2020 कैसे कर सकते हैं । इस आर्टिकल में हम आपको ऐसी प्रक्रिया बताएंगे जिसे अपनाकर आप PM Kisan status Check 2020 की जानकारी पा सकते हैं ।

Pmkisan.gov.in Status Check , Pm Kisan 5 वीं किस्त कैसे देखे । Pm Kisan Status check New Process

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर एक बहुत बड़ा बदलाव कर दिया गया है ।
pmkisan.gov.in की वेबसाइट से Farmer’s Corner के Option को हटा दिया गया है यानी अब किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर PM Kisan status नहीं चेक कर पाएंगे ।

Pm kisan Portal || Pm Kisan CSC Login || PM Kisan Helpline Number || Pmkisan.gov.in  || PM Kisan App

pmkisan.gov.in Farmer’s corner Option
जैसा की आप सभी को पता है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत केंद्र सरकार के द्वारा किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए की गई ।

इस योजना के संचालन और किसानों तक योजना संबंधित जानकारी पहुंचाने के लिए सरकार के द्वारा PM Kisan Portal बनाया गया जिसकी आधिकारिक लिंक pmkisan.gov.in रखी गई ।

PM Kisan Portal यानी कि pmkisan.gov.in पर बहुत सारे ऑप्शन बनाए गए थे जिसके अंतर्गत एक ऑप्शन Farmer’s corner का भी था । Pm Kisan CSC Login

Farmer’s corner के अंतर्गत बहुत सारे ऑप्शन थे जिससे किसान बहुत सारी जानकारी योजना के संबंधित प्राप्त कर सकते थे जिसमें था PM kisan status check , सरकार के द्वारा अभी PM Kisan Portal पर से Farmer’s Corner Option को हटा दिया गया है जिससे किसान अभी PM Kisan status चेक नहीं कर पा रहे हैं ।

नोट :- आप अगर इसकी पुष्टि करना चाहते हैं तो pmkisan.gov.in पर जाकर अभी चेक कर सकते हैं आपको Farmer’s corner का Option देखने को नहीं मिलेगा ।

ऐसे में यह सवाल खड़ा होता है कि किसान PM Kisan Samman Nidhi Status को कैसे चेक कर पाए । किसान कैसे जान पाए कि पीएम किसान के तहत आने वाली अगली किस्त या PM Kisan fifth installment उनको मिली या नहीं ?

यह सवाल भी लाजमी ही है तो चलिए जानते हैं ऑप्शन हट जाने के बाद आप PM Kisan status check 2020 कैसे कर सकते हैं ।

PM Kisan status Check करने का नया तरीका । PM kisan status check 2020

अगर आप अभी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत PM kisan status check 2020 करना चाहते हैं तो इसके लिए दो ऑप्शन मौजूद हैं एक Application के माध्यम से और दूसरा Pm kisan Helpline number पर कॉल करके । Pm Kisan CSC Login

चलिए दोनों ऑप्शन के बारे में विस्तार से जानते हैं ।

PM kisan status application की सहायता से कैसे देखें । PM Kisan Status Check by PM Kisan Application.

अगर आप PM kisan application की सहायता से PM kisan status को देखना चाहते हैं तो इसके लिए भी एक शर्त रखी गई हैं ।

अगर आप PM Kisan App के Latest version को download कर Pm kisan Status check करने की कोशिश करते हैं तो आप नहीं कर पाएंगे ।

ऐसा करने के लिए आपको PM Kisan App का Old version ही इंस्टॉल करना होगा ।

चलिए हम आपको PM Kisan App Old Version Download करने की प्रक्रिया और PM Kisan status check 2020 करने की प्रक्रिया बताते हैं ।

 

PM Kisan App Old Version Download

➡️ PM Kisan App Old Version Download करने के लिए यहां पर दिए गए लिंक पर क्लिक करें । ↗️

➡️ लिंक पर क्लिक करते ही आप Google drive पर चले जाएंगे जहां पर आप को download करें के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा । जैसा यहां देख सकते हैं । 

➡️ अब आपके सामने PM farmer app apk file download होनी शुरू हो जाएगी ।

➡️ डाउनलोड होने के बाद आपको इस पर क्लिक करना होगा और Install के बटन पर क्लिक करना होगा ।

➡️ Install का बटन आपको तभी दिखाई देगा जब आप अपने फोन में Install applications from unknown sources के Option को चालू रखोगे ।

➡️ यह ऑप्शन आपको कहीं ढूंढने की आवश्यकता नहीं है जैसे ही आप PM Kisan app apk file को download कर इस पर क्लिक करोगे आपको यह ऑप्शन दिखाई देगा बस आपको Allow करना है ।

➡️ Allow करने के बाद आपको PM Kisan App Open करना है ।

➡️ Pm kisan App open करने के बाद आपको यहां पर बहुत सारे ऑप्शन देखने को मिलेंगे उसी में एक ऑप्शन होगा Beneficiary Status check

➡️ PM Kisan status check 2020 करने के लिए आपको Benefit status check वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा । जैसा नीचे दिखाया गया है । ????????

Portal Namepmkisan.gov.in
Launched ByDepartment Of Farmer Welfare
BeneficiariesFarmers
Procedure for viewing Beneficiary ListOnline
Pm kisan Status Check HelpLine Number1800115526
Pm Kisan Old Version App Download  Click Here
Pm KIsan Portal Farmer’s Corner Option  Removed
Objective6,000 rupees Assistant Amount
BenefitsFinancial assistance to farmers
CategoryCentral Govt. Scheme
Official Websitewww.pmkisan.gov.in/

➡️ अब यहां पर आपको सबसे पहले चयन करना होगा कि आप Pm kisan status अपने Mobile Number या अपने Bank Account Number या फिर अपने Aadhar Card Number के जरिए देखना चाहते हैं ।

➡️ आपके पास इन तीनों में से जो मौजूद हो उसका चयन करें और नीचे वाले बॉक्स में उसकी संख्या दर्ज करें । नंबर दर्ज करने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा जैसे ही आप सबमिट करोगे आपके सामने PM Kisan status खुलकर आ जाएगा ।

नोट :- ध्यान दें यह ऑप्शन एक बार में शायद ही काम करें तो आपको दो तीन बार सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा ।

???? VIDEO :- PM Kisan status check 2020 एप्लीकेशन कैसे डाउनलोड करनी है और स्टेटस कैसे चेक करनी है इसकी जानकारी आप नीचे वीडियो देखकर भी प्राप्त कर सकते हैं ।

SUBSCRIBE NOW

LATEST PM KISAN UPDATE

2 . PM Kisan Helpline Number पर कॉल कर पीएम किसान स्टेटस की जानकारी प्राप्त करना ।

जी हां अगर Pm Kisan App के माध्यम से आप Pm kisan Status देख पाने में असमर्थ है या आपका Pm kisan Status सही नहीं दिखा रहा है तो आप PM Kisan status की जानकारी PM Kisan Helpline Number पर कॉल कर भी प्राप्त कर सकते हैं ।

PM Kisan Helpline Number 1800115526 पर आप को कॉल करना है और सभी विकल्प को ध्यान पूर्वक सुनकर स्टेटस जाने वाले विकल्प का चयन करना है ।

पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर आप स्टेटस जान सकते हैं चलिए इसकी भी प्रक्रिया थोड़ी विस्तार में समझ लेते हैं ।

सबसे पहले आपको पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर 1800115526 पर कॉल करना होगा और यहां अपना भाषा का चयन करना होगा इसके बाद आप या तो अपना पीएम किसान में लिंक मोबाइल नंबर जो 10 अंकों का होगा उसका चयन करेंगे या फिर यहां पर आपको अपना पीएम किसान में लिंक 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करना होगा ।

जैसे ही आप मोबाइल नंबर या फिर अपना आधार नंबर दर्ज कर आगे बढ़ने के लिए एक पर क्लिक करते हैं आपका पीएम किसान स्टेटस आपको यहां कंप्यूटरीकृत वॉइस मैसेज के माध्यम से बता दिया जाता है ।

नोट :- PM Kisan Helpline Number 1800115526 पर ही आपको कॉल करना है और कॉलिंग कि समय भी आपको सुबह 10:00 बजे से शाम 4:00 बजे के बीच ही करनी है ।

घर बैठे देखे खता में पैसा आया नहीं कोरोना सहायता वह????????


FAQ PM KISAN STATUS CHECK

Q 1. पीएम किसान स्टेटस वर्तमान में कैसे चेक करें ?

वर्तमान में PM Kisan status आप दो माध्यम से चेक कर सकते हैं पहला पीएम किसान एप्लीकेशन के पुराने वर्जन को इंस्टॉल करके दूसरा आप पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके ।

Q 2 . पीएम किसान का पुराना वाला एप्लीकेशन कहां से डाउनलोड करें ?

पीएम किसान का पुराना वाला एप्लीकेशन आप प्ले स्टोर से डाउनलोड नहीं कर सकते हैं इसके लिए आप यहां दिए गए लिंक का प्रयोग करें । ↗️

Q 3. PM Kisan Portal Farmer’s corner Option क्यों हटा दिया गया ?

सरकार के द्वारा इसके ऊपर अभी कोई जानकारी नहीं दी गई है हो सकता है किसी तकनीकी खराबी के चलते इस ऑप्शन को हटाया गया हो या यह भी हो सकता है कि इसके जगह कुछ और नया ऑप्शन सरकार लाना चाह रही हो । लेकिन वर्तमान में PM Kisan Portal से Farmer’s corner के Option को हटा दिया गया है ।

Q 4. pmkisan.gov.in 5वी किस्त कैसे चेक करें ?

PM kisan 5 वीं किस्त भी आप PM kisan status की जानकारी प्राप्त कर ही जांच सकते हैं ।


नोट :- आज हमने आपको पीएम किसान स्टेटस नए तरीके से कैसे जांचना है इसकी जानकारी दी ।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई है तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें ।
ऐसे ही आर्टिकल हम रोजाना अपनी वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by SANJIT GUPTA

Pm kisan Portal Pmkisan.gov.in

पीएम किसान स्टेटस वर्तमान में कैसे चेक करें ?

वर्तमान में PM Kisan status आप दो माध्यम से चेक कर सकते हैं पहला पीएम किसान एप्लीकेशन के पुराने वर्जन को इंस्टॉल करके दूसरा आप पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके ।

पीएम किसान का पुराना वाला एप्लीकेशन कहां से डाउनलोड करें ?

पीएम किसान का पुराना वाला एप्लीकेशन आप प्ले स्टोर से डाउनलोड नहीं कर सकते हैं इसके लिए आप यहां दिए गए लिंक का प्रयोग करें । ↗️

PM Kisan Portal Farmer’s corner Option क्यों हटा दिया गया ?

सरकार के द्वारा इसके ऊपर अभी कोई जानकारी नहीं दी गई है हो सकता है किसी तकनीकी खराबी के चलते इस ऑप्शन को हटाया गया हो या यह भी हो सकता है कि इसके जगह कुछ और नया ऑप्शन सरकार लाना चाह रही हो । लेकिन वर्तमान में PM Kisan Portal से Farmer’s corner के Option को हटा दिया गया है ।

pmkisan.gov.in 5वी किस्त कैसे चेक करें ?

PM kisan 5 वीं किस्त भी आप PM kisan status की जानकारी प्राप्त कर ही जांच सकते हैं ।

Continue Reading

मोदी न्यूज़

pm Kisan की सातवीं की तीनों से आपके खाते में आएंगे देखे नया लिस्ट।

Published

on

pm Kisan List

pm Kisan की सातवी क़िस्त इस तरह आयेगा आपके खाते में पैसा 

Pm Kisan योजना 2020 || Pm Kisan App कैसे डाउनलोड करें || pm Kisan List कैसे देखें || pm Kisan Aadhar Link कैसे होता है || pm Kisan help line Number कहां से मिलेगा

pm Kisan Samman Nidhi Yojana सातवीं केस का किसानों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है अगले कुछ दिनों के अंदर आप सभी के खाते नहीं तीसरी और योजना की शुरुआत से सातवीं के आना शुरू हो जाएगी मोदी सरकार द्वारा सालाना ₹6000 की तीन किस्तों में देती है हर साल 1 अप्रैल से जुलाई और दूसरी किस्त अगस्त से नवंबर और 21 दिसंबर से मार्च तक आ जाती है इस साल की तीसरी किस्त 1 दिसंबर से आनी शुरू हो जाएगी इसके ऊपर पूरा विस्तार मैं जानते हैं नीचे दी गई आर्टिकल को अच्छी तरह पढ़े और समझे?

pm Kisan help line

इस तरह देखें गांव में किस किस को मिल रहा है पैसा।

योजना के तहत रजिस्ट्री करा करो 1700000 किसानों को बहुत ऐसे किसान है जिनका किस्त नहीं आ रही है ऐसे में इस वजह से आपके आधार सीडिंग यानी कि आधार कार्ड पर नाम और बैंक खाते की गड़बड़ी होने के कारण आपका आधार कार्ड से अटेंड के नहीं हो पा रहा था जिस वजह से खाते में पैसा पहुंचना मुश्किल हो जाता है।। आप चाहे तो इन कारण को घर बैठे ही आसानी से पता लगा सकते हैं और आप पीएम किसान की पोर्टल पर जाकर पूरे गांव की लिस्ट के देख सकते हैं यहां आपको पता चल जाएगा कि किन-किन किसान लोगों के खाते में कितने रुपए आए हैं और कौन सी किसान को कितनी किस्त मिल चुका है और किस के खाते में क्या गड़बड़ी आई है इन सभी की जानकारी आपको नीचे में बताने वाला।।।

  • 👉 सबसे पहले आपको पीएम किसान की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा जाने के लिए यहां क्लिक करें↗️
  • 👉 यहां पेमेंट सेक्स स्टेप के नीचे भारत का नया नक्शा दिखेगा
  • 👉 इस पर क्लिक करते ही आपको एक नया फेस खुलकर आ जाएगा।
  • 👉 यहां विलेज डैशबोर्ड का पीएच दिखेगा यहां अपने गांव की पूरी डिटेल ले सकते हैं
  • 👉 सबसे पहले स्टेट सेलेक्ट करें उसके बाद आप अपना जिला फिर तहसील और फिर अपना गांव।
  • 👉 उसके बाद शो बटन पर क्लिक करें क्लिक करते ही उसके बाद आप कुछ इस तरह दिखेगा
  • 👉 उसके बाद आप इसके बारे में जानना चाहते हैं उसके बटन पर क्लिक करें और पूरी डिटेल आपके सामने आ जाएंगे
  • 👉 कोट के नीचे चार बटन मिलेंगे अगर आपको यह जानना है कि कितने किसानों को एटा पहुंचता है तो आपको डाटा रिकवरी पर क्लिक करें जिनका पेंडिंग है वह दूसरे वाले बटन पर क्लिक करें।

अगर आपने योजना के तहत अपना नाम रजिस्टर करा चुके हैं तो घर बैठे पीएम किसान सम्मान निधि योजना की ताजा लिस्ट में अपना नाम चेक करा सकते लिस्ट में नाम चेक करने के सबसे आसान तरीका बताने जा रहा है।।

ऑनलाइन नाम देखने की सबसे आसान तरीके

  • 1. वेबसाइट यानी pmkisaan.gov.in की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं
  • 2. होम पेज का एक मेनू दिखेगा जहां आपको फार्म कॉर्नर जाना होगा
  • 3. लाभार्थी सूची के लिंक पर क्लिक करना है
  • 4. उसके बाद अपना राज्य और जिला वह जिला ब्लाक और गांव विवरण दर्ज करें
  • 5. इतना भरने के बाद गेट रिपोर्ट पर क्लिक करें पूरी जानकारी यानी की लिस्ट

इस तरह जाने आपको अभी तक कितना गिफ्ट मिला है

  • 1. पहले पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पड़ जाए यहां क्लिक करें ↗️
  • 2. यहां आपको राइट साइड पर एक फार्मर कॉर्नर का एक विकल्प मिलेगा
  • 3. यहां बेनिफिशियरीस्टेटस की एक ऑप्शन पर क्लिक करें यहां नया पेज खुल कर आ जाएगा
  • 4. नई पिच पर आधार नंबर वह बैंक खाता संख्या या मोबाइल नंबर में से किसी एक विकल्प को चुन्नी होगी
  • 5. अपनी चीज विकल्प का चयन किया है उसका नंबर भरिए इसके बाद गेट डाटा पर क्लिक करें
  • 6. यहां क्लिक करने के बाद आपको सभी ट्रांजैक्शन की जानकारी मिल जाएगी यानी कि कौन सी किस्त कब आओ खाते में कब आई बैंक के अकाउंट में क्रेडिट हुई है इसकी सारी जानकारी देखने को मिल जाएंगे
  • 7. सातवीं की से जुड़ी जानकारी थी आपको यहां मिल जाएंगे

यदी आपको ‘PTO is generated and payment confirmation is pending‘ लिखा हुआ दिख रहा है तू इसका मतलब यह है कि आपका फोन ट्रांसफर की प्रक्रिया में शुरू हो गई है यह केस कुछ ही दिनों में आपके खाते में ट्रांसफर हो जाएगी।

यदि आप Pm Kisan App डाउनलोड करना चाहते हैं नीचे की स्टेप को जाने

Pm Kisan App डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको pmkisaan.gov.in की ऑफिशल साइट पर जाना होगा वहां जाने के बाद आपको Pm Kisan App एक ऑप्शन मिलेंगे जिस पर आप को क्लिक कर Pm Kisan App डाउनलोड कर सकेंगे Pm Kisan App ऐप को डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें

अगर आप pm Kisan List देखना चाहते हैं टोने से बताई गई जानकारी को देखें

यदि आप pm Kisan List देखना चाहती तो आपको सबसे पहले pmkisaan.gov.in की ऑफिशियल साइट पर जाने होगा उसके बाद आपके सामने हो पेज खोलकर आ जाएगा pm Kisan List देखने के लिए आपको यह सब जानकारी देनी होगी जैसे में, राज्य, जिला सब डिस्टिक, ब्लॉक, विलेज यहां सभी जानकारी डालने के बाद गेट रिपोर्ट पर क्लिक कर आप अपनी pm Kisan List मैं नाम देख पाएंगे।

pm Kisan List

pm Kisan Aadhar Link यह सबसे सरल तरीका घर बैठे करने का

घर बैठे pm Kisan Aadhar Link करने की सोच रहे तू आज की इस आर्टिकल में मैं आपको बताने जा रहा हूं कैसे आप pm Kisan Aadhar Link कर सकेंगे इसकी जानकारी बताने जा रहे हैं सबसे पहले pm Kisan Aadhar Link करने के लिए आपको पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें

pm Kisan help line Number कहां से मिलेगा।

pm Kisan help line Number पानी के लिए आपको पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर हेल्प टेक्स्ट पर क्लिक कार्ड pm Kisan help line Number प्राप्त कर सकेंगे pm Kisan help line Number प्राप्त करने के बाद यहां से आप बहुत सारी समस्या का हल निकाल सकते हैं जैसे मैं आपका पैसा क्यों नहीं आया और वैसे भी आने में कब तक टाइम है यह किस पेंडिंग क्यों है इन सभी की जानकारी pm Kisan help line Number पर कॉल कर जानकारी प्राप्त कर सकेंगे

How do I check my PM Kisan beneficiary list?

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Status Check Online

Step 2 – Click on Beneficiary List at the ‘Farmers Corner’ section. Step 3 – Select choose your state, district, sub-district, block & village. Step 4 – Fill in all details and click on the Get Report. Step 5 – PMKisan list 2020 will appear on your screen.

How can I check my PM Kisan beneficiary status 2020?

How to check your name and status online for PM Kisan Yojana
All you will have to do is go to the official government website – pmkisan.gov.in.
Then look for the ‘Farmers Corner’ option on the homepage.

How can I check my PM Kisan Yojana payment?

Go to the official website of PM Kisan Samman Nidhi scheme – pmkisan.gov.in.
Tap on ‘Farmer Corner’ section and you will find a drop down menu.
Select the Beneficiary list option. …
You will need to choose the name of your state, district, sub-dictrict, block and village from the drop down menu

How can I apply for PM Kisan Yojana?

A farmer can either apply and register themselves by visiting the online PM Kisan Nidhi Yojana or PM Kisan portal of PM Kisan and filling the details in the farmers’ corner. Or farmers can also visit their nearby Common service center for registration under the scheme.

How can I check my Modi Kisan scheme?

Visit the official website of the Indian Government’s PM Kisan Samman Nidhi scheme. You can find the latest updates on the PM Kisan Samman Nidhi on this website. Move the mouse curser on the ‘Farmer’s Corner Section. You will find a drop down menu
Pm Kisan scheme, Pm Kisan scheme, Pm Kisan scheme

Continue Reading

मोदी न्यूज़

बिहार विधवा पेंशन एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड: बिहार के सभी विधवाओं को मिलेंगे पैसे

Published

on

बिहार विधवा पेंशन एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड: बिहार के सभी विधवाओं को मिलेंगे पैसे Vidhwa Pension Yojana || Bihar vidhwa pension application || समाज कल्याण विभाग || indira Gandhi National widow

Bihar vidhwa pension application form PDF download : – बिहार सरकार अपने राज्य की सभी विधवा महिलाओं को निराश्रित पेंशन दे रही है।। इस पेंशन योजना के अंतर्गत उन महिलाओं को लाभ दिया जाएगा। जिनकी शादी के 18 वर्ष के बाद हुई हो और उनकी पति की मृत्यु 60 वर्ष आयु से पहले हुई हो। निराश्रित महिला पेंशन योजना के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा इस योजना के तहत महिलाओं को ₹500 प्रति माह देंगे। जो 6 माह की एक किस्त के रूप में पैसे अकाउंट में भेजा जाएगा

Bihar vidhwa pension application , समाज कल्याण विभाग , बिहार विधवा पेंशन एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड ,indira Gandhi National widow

सामाजिक पेंशन समाज कल्याण विभाग बिहार सरकार द्वारा ( social pension welfare department Government of bihar ) दिया जाएगा। जिसके लिए व्यक्ति के सभी प्रकार की पात्रा मापदंड का होना आवश्यकता है। नीचे यहां आपको ( indira Gandhi National widow pension ) हेतु आवेदन वह पंजीकरण फार्म पीडीएफ के रूप में करने का लिंक दिया गया है नीचे देखें कुछ इस प्रकार का पीडीएफ होगा

बिहार विधवा पेंशन एप्लीकेशन फॉर्म पीडीएफ डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें

Bihar Vidhwa Pension Yojana Application Form PDF Link:
भाषाहिंदी
लाभार्थीविधवा महिला
संबंधित विभागसमाज कल्याण विभाग
 Official WebsiteClick Here
 Application Form PDFClick Here

नोट: – bihar vidhwa pension yojana का लाभ उठाने के लिए आवेदन कर्ताओं को श्री आवश्यक दस्तावेज को आवेदन पत्र के साथ अटैच करके समाज कल्याण विभाग में जमा करना होगा । सरकार द्वारा आवेदन स्वीकृत के बाद लाभार्थियों को निराश्रित महिलाओं को मासिक पेंशन का लाभ मिलेगा। अन्य सभी प्रकार के पीडीएफ फॉर्म के लिए हमारी वेबसाइट पर तरह तरह की पोस्ट देखने को मिलेगा उसको आप देख कर तरह-तरह के पीडीएफ को डाउनलोड कर पाएंगे धन्यवाद।

दोस्तों अगर आपको हमारी इस आर्टिकल में कहीं से कोई गड़बड़ी या कहीं सेस कोई सजा सुझाव देना हो तो आप मुझे नीचे कमेंट करके बता सकते हैं कि आपने यह गलतियां की है या यह चीज के बारे में नहीं बताया या दोस्तों आपको पीडीएफ डाउनलोड नहीं हो पा रहा है या पीडीएफ डाउनलोड करने में कोई भी समस्या हो रही है तो नीचे आप जरूर कमेंट कैसे अपनी राय जरूर दें धन्यवाद। 

बिहार में विधवा पेंशन कितना है?

विधवा पेंशन योजना बिहार 2020 के लाभ | Benefits of Widow Pension Scheme Bihar – इस पेंशन योजना के अंतर्गत प्रदेश की सभी पात्र पात्र विधवा महिलाओं को ₹500 महीने की पेंशन दी जाती है।

विधवा पेंशन 2021 में कितनी मिलेगी?

इस योजना के अंतर्गत राज्य की आर्थिक रूप से गरीब विधवा महिलाओ को राज्य सरकार द्वारा प्रतिमाह 600 रूपये की धनराशि वित्तीय सहायता के रूप में प्रदान की जाएगी । इस महाराष्ट्र विधवा पेंशन योजना में अगर किसी परिवार में महिला के बच्चे एक से अधिक होते हैं तो उस परिवार को 900 रुपये प्रति माह पेंशन के रूप में मिलेंगे

पेंशन कब तक आएगी?

15 साल के बाद पूरी पेंशन की बहाली का प्रावधान था. 20 फरवरी, 2020 को जारी नोटिफिकेशन से ऐसे कर्मचारियों को फायदा होगा क्‍योंकि 15 साल बाद उन्‍हें दोबारा पूरी पेंशन मिलने लगेगी. इस तरह अगर कोई एक अप्रैल, 2005 को रिटायर हुआ है, तो 1 अप्रैल, 2020 यानी 15 साल बाद ज्‍यादा पेंशन का हकदार हो जाएगा

बुढ़ापा पेंशन कब मिलेगी?

5 हजार मिलेगी पेंशन वृद्धों, दिव्यांगों और विधवा को अप्रैल 2019 से,मोदी सरकार दे सकती हैं बड़ा तोहफा

बुढ़ापा पेंशन कब आएगी?

दस अप्रेल को ग्रुप सी के कर्मचारियों की सैलरी आएगी, 13 अप्रैल को सामाजिक पेंशन जैसे बुढापा, विधवा व विकलांग पेंशन खातों में आएगी। 16 अप्रैल को सरकारी कर्मचारियों की पेंशन व 20 अप्रैल को A व B कैटेगरी के अफसरों की सैलरी डाली जाएगी।

Continue Reading

CSC LOGIN

CSC new registration 2020, CSC digital seva portal ID ,CSC registration process

Published

on

CSC digital seva portal ID , CSC registration process , CSC new registration csc registration csc registration 2021

इस पोस्ट में क्या है ?

अगर आप csc registration csc registration 2021 में CSC new registration की प्रक्रिया जानना चाहते हैं और आप अपनी खुद की Digital Service Portal ID प्राप्त करना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही पोस्ट को पढ़ रहे हैं । csc registration kaisekare csc registration csc registration 2021 CSC registration process csc registration status csc registration status csc registration status

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के बाद मैं 100% की गारंटी देता हूं कि आप CSC New registration process csc registration csc registration 2021 के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर लोगे और आप अपनी खुद की Digital Service Portal ID भी प्राप्त कर लोगे ।

Name of the SchemeCommon Service Centre (CSC) Scheme
Article categoryApply for CSC online    
Digital Seva Registration csc registration csc registration 2021
Year of approval 2006
Area coveredPAN India
Mode of registrationOnline
Official Websitewww.csc.gov.in
CSC VLE RegistrationOpen Now
List of District Manager Under CSC 2.0Download Here
CSC SHG (Self Help Group) RegistrationApply Here
CSC Credentials – DigiMail and Digital SevaCheck Here
Track CSC application StatusTrack Here
Read here how to check application status

चुकी मैं खुद एक कॉमन सर्विस सेंटर संचालक हूं तो मैं आपको पूरी तरह से सही और सटीक तरीका CSC New Registration Process का बता सकता हूं 

Instruction

Registration is open only for the users who either have Telecentre Entrepreneur Course (TEC) Certificate or are registering under specific schemes like SHG

  1. If you are selecting the application type as CSC VLE, it is mandatory to have a TEC Certificate Number. Please register at http://www.cscentrepreneur.in/register for TEC. Click here to know more. In case of any issues with TEC certification, please contact at [email protected]
  2. For registering under the specific schemes like SHG, you should have the Registration code as per the selection made.

Follow the simple steps and complete the registration process.

  1. Select the application type for enrollment from the drop down menu.
  2. Enter your active mobile number.
  3. Enter the captcha as displayed on the screen.
  4. Click on submit to proceed

NOTE:
For any communication purpose the provided mobile number and email address will be used. The contact details being provided should be unique and should not be used more than once.

 

[su_button url=”https://liveyojana.com/” target=”blank” style=”soft” background=”#e43c41″ color=”#000000″ size=”13″ wide=”yes” text_shadow=”0px 0px 0px #000000″]READ THIS POST IN ENGLISH[/su_button]

Digital Services / CSC Services /csc.gov.in

CSC यानी Digital seva portal जो CSC E-Governance India Private Limited के द्वारा चलाया जाता है ।

इसके आधिकारिक वेबसाइट csc.gov.in के द्वारा पूरे भारत में बहुत सारे ऑनलाइन के काम किए जाते हैं ।

CSC एक ऐसी संस्था बन चुकी है जिसके द्वारा भारत के बेरोजगार युवकों को रोजगार के साथ खुद का बिजनेस करने का अवसर भी प्रदान किया जा रहा है ।

CSC के तहत आप अपने गांव में रहकर अपने परिवार के साथ रहकर खुद का एक Business कर सकते हैं जिससे आप अच्छी कमाई कर सकते हैं ।

चलिए जानते हैं CSC के तहत क्या-क्या किया जा सकता है ,और CSC new registration process क्या है ?

CSC Services /digital seva portal services /csc.gov.in service list

अभी हम आपको CSC और इसकी सेवा के बारे में बता रहे हैं इस पोस्ट को अंत तक आप पढ़ना तो आपको CSC new registration Process भी पता चल जाएगा ।

क्योंकि हम इस बात में विश्वास रखते हैं कि आप जिस भी सर्विस का उपयोग करना चाहते हैं उस संस्था और उसकी हर सेवा के बारे में आपको थोड़ी बहुत जानकारी होनी चाहिए ।

चलिए आगे बढ़ते हैं और जानते हैं CSC और CSC Services के बारे में ।

Digital service / CSC services

services provided by common service centres (CSC services )

वैसे तो कॉमन सर्विस सेंटर के द्वारा बहुत सारी सुविधाएं प्रदान की जाती है जिसमें से कुछ है ।

  • ➡ G2C(Government To Consumer)
  • ➡ B2C (Business To Consumer)
  • ➡ B2B (Business To Business )

नोट :- ऊपर बताई गई (G2C ,B2C ,B2B) तो केवल शाखाएं हैं इन शाखाओं के अंतर्गत बहुत सारी सुविधाएं हैं ।

  • वैसे बात की जाए तो कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से 300 से भी अधिक सुविधाएं प्रदान की जाती है ।
  • अभी आप सेवाओं के बारे में जानो आगे हम आपको CSC new registration की भी प्रक्रिया बताने वाले हैं ।
  • Csc id लेना चाहते हो ना? अगर “हां” तो इस आर्टिकल को आगे पढ़ते चले ।

list of services provided by common service centre /कॉमन सर्विस सेंटर के द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं की सूची ।

1. Government To Consumer (G2C)

इस शाखा के अंतर्गत Common Service Center के माध्यम से बहुत सारी सुविधाएं दी जाती है जिनमें कुछ प्रमुख हैं ।

Birth death certificate, property tax registration, Bus pass ,train ticket, passport ,licences ,permit, subsidy , Etc

इस प्रकार की सेवाओं को Government to Consumer के अंतर्गत Common Service Center के माध्यम से दिया जाता है ।

चलिए इसकी सर्विस को थोड़ा और विस्तार में जानते हैं ।

2. BUSINESS TO CUSTOMER (B2C)

list of services provided by CSC in category of business to customer

CSC के द्वारा Business to customer के क्षेत्र में दी जाने वाली सुविधाएं ।

  • ➡ online English spoken course
  • ➡ IRCTC ,Rail Ticket Booking, Bus Ticket Booking,Hotel Booking
  • ➡ E-Commerce sales
  • ➡ agriculture services
  • ➡ e learning courses
  • ➡ PMKVY courses
  • ➡ tele entrepreneur course
  • ➡ telelaw services
  • ➡ finance services
  • ➡ Digipay
  • ➡ loan services
  • ➡ banking services

Note :- और भी बहुत सारी सुविधाएं हैं जो इस शाखा के अंतर्गत दी जाती हैं तो जब आप Common service center id प्राप्त कर लेंगे तब जाकर आप इन सुविधाओं का भी लाभ उठा पाएंगे ।

3 . Business To Business (B2B)

इस शाखा के अंतर्गत कुछ सर्विसेस दी जाती हैं जो निम्नलिखित हैं ।

Marketing Research, Rural BPO (Data collection digitalization of data ) ,Etc

4. education services also given by common service centre .

CSC के द्वारा बहुत सारी Education Services भी दी जाती है जिसके तहत Self development course के साथ English spoken course और Personality Development Course भी शामिल है ।

इतनी सारी सुविधाएं हैं जो आपको Common Service Center मिलने के बाद Digital seva portal के माध्यम से प्रदान की जाती है ।

आगे हम जानेंगे CSC New Registration Process के बारे में लेकिन उससे पहले जानते हैं की सीएससी लेने के लिए आपके पास क्या योग्यताएं और दस्तावेज होने चाहिए ।

घबराए नहीं CSC new registration process भी आपको बताई जाएगी ।

eligibility and requirements for starting a common service centre

Common Service Center खोलने के लिए जरूरत और दस्तावेज ।

यहां तक आप पढ़ रहे हैं तो जाहिर सी बात है आप Common Service Center लेना ही चाहते हैं और Common Service Center लेने के लिए आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेज और आवश्यकता को पूरा करना अनिवार्य है चलिए जानते हैं इसके बारे में ।

सीएससी में शामिल होने के लिए पात्रता /eligibility to participate in CSC scheme

CSC स्कीम में शामिल होने के लिए और Digital seva portal की आईडी प्राप्त करने के लिए आपके पास निम्नलिखित पात्रता होनी चाहिए ।

  • ⏩ आवेदन केवल आप अपने ही ग्राम पंचायत के अंतर्गत कर सकते हैं ।
  • ⏩ Age

common service centre New registration , Digital Seva Portal ID प्राप्त करने के लिए आपकी उम्र कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए ।

⏩ qualifications /शैक्षणिक योग्यता

  • Csc id प्राप्त करने के लिए आप की शैक्षणिक योग्यता कम से कम मैट्रिक पास होनी चाहिए ।
  • यानी Common Service Center ID, Digital Seva Portal ID वैसे ही लोग प्राप्त कर पाएंगे जो दसवीं पास हो ।
  • कॉमन सर्विस सेंटर लेने के लिए और भी पात्रता की आवश्यकता है जो कुछ इस प्रकार से ।

???? आवेदक को अपने एरिया का लोकल भाषा पढ़ने और लिखने आना चाहिए ।
???? आवेदक के पास कंप्यूटर और इंग्लिश भाषा की सामान्य जानकारी मौजूद होनी चाहिए ।

infrastructure required for starting a common service centre /सामान्य सेवा केंद्र लेने के लिए आधारिक संरचना ।

CSC new registration के बारे में जानना आपके लिए जरूरी है लेकिन उससे पहले इन सभी बातों को जरूर जान लें कि CSC registration के वक्त आपके पास क्या मौजूद होना चाहिए ।
अगर आप इन सभी शर्तों को पूरा नहीं करते हैं तो csc registration करना भी आपके लिए सार्थक नहीं होगा ।

क्योंकि अगर आप CSC की मांग को पूरा नहीं करते हैं तो आपके एप्लीकेशन को रिजेक्ट कर दिया जाएगा और ना चाहते हुए भी आपको Digital Seva Portal ID नहीं मिल पाएगी ।

required CSC infrastructure /common service centre के लिए आवश्यक संरचना ।

✅ मकान यार रूम कम से कम 100 से 150 वर्ग फीट का होना चाहिए ।
✅ कम से कम दो कंप्यूटर 5 घंटे बैटरी बैकअप के साथ या फिर आप छोटा सा जनरेटर भी रख सकते हैं ।

कंप्यूटर में लाइसेंस ऑपरेटिंग सिस्टम जैसे कि Windows XP, Windows 7 , इससे ऊपर का कोई वर्जन मौजूद होना चाहिए ।

✅ दो प्रिंटर (inkjet + Dot matrix)
✅ hard disc कम से कम 120gb का
✅ डिजिटल कैमरा/वेबकैम
✅ Wired/Wireless/V-SAT Connectivity
✅ ब्लूटूथ /IRIS SCHANNER बैंकिंग सेवा के लिए ।
✅ बायोमैट्रिक डिवाइस (बैंकिंग सेवा ,Digipay,Ayushman bharat ,pmjay.cloud.in के लिए )
✅ CD/DVD Drive

नोट :- इन आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए आपका खर्च कम से कम 1 लाख से 1.5 लाख रुपए का आ जाएगा ।

CSC new registration process csc registration csc registration 2021

आपकी इंतजार यहां पर खत्म होती है पर अब बात करते हैं इस आर्टिकल के अहम बिंदु के ऊपर जो कि है CSC New registration process के बारे में ।

अगर आप ऊपर बताए गए सभी बातों को फॉलो करते हैं और जो आवश्यकता, हमने बताई है वह सभी आपके पास मौजूद होती है तब जाकर आप CSC New Registration कर सकते हैं ।

CSC new registration process csc registration csc registration 2021

आप लोगों के लिए एक छोटी सी बुरी खबर है कि csc registration csc registration 2021 में अगर आप CSC New Registration करने इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं तो आपको एक इधर मैसेज देखने को मिलता है जो कुछ इस प्रकार से है जैसा हमने नीचे दिखाया है ।????????

CSC registration csc registration status csc new registration 2020 csc registration kaisekare 2020 CSC registration process

यानि कहने का अर्थ यह हुआ कि सीएससी अभी नया रजिस्ट्रेशन एक्सेप्ट नहीं कर रहा है ।

इसका कारण CSC के द्वारा यह बताया गया है कि उनको जितने भी Common service center operator (CSC VLE) की जरूरत थी हर एक पंचायतों में उसकी आवश्यकता पूरी हो गई है भविष्य में अगर CSC new registration आती है तो inform कर दिया जाएगा ।

नोट :- CSC New registration समय-समय पर चालू और बंद होता रहता है तो आप घबराएं नहीं अभी CSC registration बंद है लेकिन कुछ दिनों बाद या कुछ महीनों बाद इसे फिर से शुरू कर दिया जाएगा तो चलिए हम इसके रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया आपको बता देते हैं ।

CSC new registration online process /CSC VLE registration process csc registration csc registration 2021

csc registration ऐसे करना है CSC के लिए ऑनलाइन आवेदन

  • सबसे पहले आपको बीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जानी होगी
  • नीचे आपको APPLY के अंतर्गत  NEW VLE REGISTRATION का लिंक देखने को मिलेगा वहां पर आपको क्लिक करना है

CSC registration csc registration status csc new registration 2020 csc registration kaisekare 2020 CSC registration process

  • अपना आधार कार्ड नंबर, नाम, दिया गया कैप्चा कोड SUBMIT करना होगा, फिर आपके आधार नंबर में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा, जो आपको वहां SUBMIT करना होगा

CSC registration csc registration status csc new registration 2020 csc registration kaisekare 2020 CSC registration process

  • अब आपके सामने मेन रजिस्ट्रेशन फॉर्म आएगा जो आपको फिल करना होगा या फॉर्म आठ चरण में जाकर पूरी तरह से फिल होगी और आपका CSC के लिए आवेदन कंपलीट हो पाएगा |
  • फॉर्म में आपको PRESONAL DETAILS,RESIDENTAL DETAILS,KIOSK DETAILS,BANK DETAILS,DOCUMENT,INFRASTRUCTURE,,
  • TERMS ,REVIEW जैसे कॉलम देखने को मिलेंगे जिन्हें आपको बारी-बारी से फिल करना है और चेक करना है |

CSC registration csc registration status csc new registration 2020 csc registration kaisekare 2020 CSC registration process

  • आप जहां पर भी अपना सेंटर खोलना चाहते हैं उसका आपको latitudes and longitudes भी Mentioned करना होता है |

  • यह सब होने के बाद आपको अपना फॉर्म Review करना है और फिर Submit करते ही आपका रजिस्ट्रेशन कंफर्म हो जाता है और आपका एप्लीकेशन Under Review चला जाता है |

रजिस्ट्रेशन प्रोसेस के लिए यहां पर आपको वीडियो भी दिया गया है जिसे आप देख सकते हो

csc registration होने के 30 से 45 दिनों के भीतर आपको डिजिटल सेवा पोर्टल की आईडी ई-मेल पर CSC के द्वारा मेल कर दी जाती है फिर आप सीएससी को बड़े ही आसानी से उपयोग में ले पाते हो |

Csc registration status check

जब आपका CSC New Registration हो जाता है तो आपको एक Application Reference Number दिया जाता है जिस नंबर की बदौलत आप अपने Csc registration status को चेक कर सकते हैं ।

how to check CSC registration status /CSC registration status कैसे चेक करते हैं ?

  • CSC registration status check करने के लिए सबसे पहले आपको Register.csc.gov.in के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा । जाने के लिए यहां क्लिक करें ।↗
  • ➡ वेबसाइट पर जाते ही Apply ऑप्शन के अंतर्गत Status check के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ।
  • ➡ अब यहां पर आपको Check application status का ऑप्शन देखने को मिलेगा ।
  • CSC New Registration करते वक्त जो आपको Application Reference Number मिला था वह नंबर दर्ज करना होगा और दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज कर सबमिट करना होगा ।
  • ➡ सबमिट करते ही आपके सामने CSC registration status आ जाएगा ।

CSC Login /digital seva portal login /how to login CSC portal

CSC registration के बाद आपके ईमेल पर सीएससी के द्वारा Csc login id और Password भेजी जाती है ।

जब आपको यह Login id password मिल जाता है उसके बदौलत आप Login to CSC Digital Services Portal कर पाएंगे ।

csc Login Process

  • ➡ सबसे पहले digitalseva.csc.in की वेबसाइट पर जाएं ।
  • ➡ वेबसाइट पर जाते ही कुछ ऐसा इंटरफ़ेस आपको देखने को मिलेगा । ???????? सबसे ऊपर राइट साइड में लॉगिन का बटन देखने को मिलेगा ।

CSC registration csc registration status csc new registration 2020 csc registration kaisekare 2020 CSC registration process

  • Digital service portal login पर क्लिक करें ।
  • log in पर क्लिक करते ही आपके सामने दो बॉक्स खुलकर आ जाएंगे जिसमें आपको अपनी Csc id and password दर्ज करनी होगी । जैसा यहां दिखाया गया है ।????????

CSC registration csc registration status csc new registration 2020 csc registration kaisekare 2020 CSC registration process

  • user id password दर्ज करने के बाद sign in के बटन पर क्लिक करना होगा ।
  • ➡ sign in करते ही आपकी Csc login हो जाएगी और आपके सामने Dashboard खुलकर आ जाएगा जो कुछ इस प्रकार से दिखाई देगा ।????????

CSC registration csc registration status csc new registration 2020 csc registration kaisekare 2020 CSC registration process

  • ➡ अब यहां पर आपको CSC के तहत दी जाने वाली सुविधा देखने को मिलेगी ।
    और आप जिस भी सुविधा का लाभ लेना चाहते हैं उसका प्रयोग CSC Digital Seva Portal के माध्यम से कर पाओगे ।

people also ask /सीएससी से संबंधित लोगों के द्वारा पूछे जाने वाले प्रश्न

⏩ how do I use CSC VLE ? / CSC login कैसे करते हैं ?

???? सबसे पहले digitalseva.csc.in पर जाएं ।
???? आपको जो Csc user id and password मिली है उसके बदौलत log in के बटन पर क्लिक कर Login करें ।

⏩ what is CSC wallet ? / Csc wallet क्या है ?

CSC के अंतर्गत जितनी भी सेवा की इस्तेमाल की जाती है और इन सेवा के इस्तेमाल के ऊपर जो भी भुगतान किया जाता है ।
इस भुगतान को सीएससी के अंतर्गत Csc wallet के माध्यम से किया जाता है और Wallet एक ऐसा थैला है जिसके अंतर्गत आवास्तविक मुद्रा को रखा जाता है ।

⏩ what is the benefit of CSC centre ? / CSC Centre के लाभ ?

CSC एक Single Window Service है जिसके तहत बहुत सारी सेवाएं दी जाती है ।
जैसे कि एजुकेशन के क्षेत्र में सेवा, बैंकिंग के क्षेत्र में सेवा, मुसिपालिटी सर्विसेज भी इसके अंतर्गत दी जाती है तो इससे बहुत सारी सुविधाओं और बहुत सारे लाभ लिए जा सकते हैं ।

⏩ how do I contact CSC customer care ? / CSC customer care से संपर्क कैसे करें ?

हेल्पलाइन नंबर :- 1800 121 3468
help desk email :- [email protected] /[email protected]

⏩ who can apply CSC ? / सीएससी के लिए कौन आवेदन कर सकता है ?

कोई भी भारतीय नागरिक जिसकी उम्र 18 वर्ष से अधिक हो जो दसवीं कक्षा पास हो और सीएससी की आवश्यकताओं को पूरा करता हो csc scheme के तहत अपना आवेदन कर सकता है । अधिक जानकारी आर्टिकल के ऊपर पढ़े ।

⏩ how can I apply for CSC registration online ? / CSC new registration online कैसे करते हैं ?

Csc registration online करने के लिए सबसे पहले आपको register.csc.gov.in की वेबसाइट पर जाना होगा और New VLE registration करना होगा जिसकी प्रक्रिया हमने विस्तार में आपको ऊपर बताई है ।

⏩ what are services provided by CSC ? सीएससी के द्वारा दी जाने वाली सुविधाएं ?

B2C ,G2C ,B2B इत्यादि जैसी 300 से भी अधिक सुविधाएं Common Service Center के माध्यम से दी जाती है जिसमें education की सुविधा ,Banking की सुविधा ,Finance की सुविधा इत्यादि भी शामिल है जिसके ऊपर पूरी लिस्ट हमने आपको आर्टिकल की शुरुआत में दी थी ।

⏩ how much does CSC cost ? / CSC लेने का क्या कीमत है ?

CSC की आईडी तो बिल्कुल फ्री में दी जाती है लेकिन इसकी आवश्यकता और आधारभूत संरचनाओं को पूरा करने के ऊपर आपका खर्च एक से डेढ़ लाख रुपए तक आएगा ।

हमने आपको आर्टिकल की शुरुआत में इसकी आधारभूत संरचनाएं और आवश्यकताओं की जानकारी दी है ।

नोट :- आज के इस 1 आर्टिकल में हमने आपको CSC से संबंधित बहुत सारी बातें बताई हैं जैसे कि । Csc, csc login, digital seva portal, CSC registration, digital Seva, CSC digital Seva, pmjay CSC cloud ,pmjay.csccloud.in, CSC certificate download, CSC registration status, digital India registration, digital Seva registration, Vle registration, CSC new registration process, CSC services list csc registration kaisekare csc registration csc registration 2021 csc registration kaisekare csc registration csc registration 2021 csc registration kaisekare csc registration csc registration 2021 csc registration kaisekare csc registration csc registration 2021 csc registration kaisekare csc registration csc registration 2021 csc registration kaisekare csc registration csc registration 2021 csc registration kaisekare csc registration csc registration 2021 और भी बहुत कुछ ।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे लाइक और शेयर करना ना भूले ।
ऐसे ही आर्टिकल हम रोजाना अपनी वेबसाइट https://cscdigitalsevasolutions.com/ के माध्यम से देते हैं तो आप हमारी वेबसाइट को भी फॉलो जरूर करें

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…..

POSTED BY AMAR GUPTA

How do I apply for CSC 2020?

Step 1- Visit the official portal: In order to fill application for CSC, applicant has to open the official CSC portal i.e. www.register.csc.gov.in. Step 2- Click registration link: On the homepage of the portal, applicants have to click on “New VLE registration” or Apply tab

What is the benefit of CSC center?

CSC is an IT enable front-end delivery points for Government, private and social sector services to rural citizens of India in an integrated and seamless manner. A CSC is managed by Local unemployed, educated youth providing opportunities for direct and indirect employment

What is digital Seva CSC?

DIGITAL SEWA(COMMON SERVICES CENTRES) – BRIDGING DIGITAL DIVIDE. Common Services Centres (CSC) are ICT enabled access points for delivery of various Government & business services to citizens. CSC will provide skill development, digital literacy, health and financial services to rural India

How can I apply for CSC online?

Apply for CSC Center Online
Open the CSC Portal i.e. www.csc.gov.in.
Click on “Interested to become a CSC” on the left side of the page.
Click on Link given ” For CSC Registration, Click Here”
Enter the Aadhar Number in required box.
After that choose the authentication Option from IRIS/ Finger Print/ One Time Password. …
Click on Generate OTP

How do I download CSC certificate?

How Can I Download CSC Certificate ?
Click On the website Link.
Click On MY Account.
Enter Your CSC ID & Fill Captcha and Submit.
You will get an OTP on Your registered Gmail Address.
Enter OTP & Click on Validate button.
You will be redirected on Fingerprint Authentication Portal csc registration status

Continue Reading

CSC LOGIN

SSO Rajasthan Registraton:SSO ID,SSO Login,Rajsso,emitra rajasthan

Published

on

sso id

SSO ID Rajasthan , SSO ID क्या होता है , SSO ID login कैसे करते हैं ? SSO से संबंधित सारी जानकारी ।

इस पोस्ट में क्या है ?

राजस्थान सरकार के द्वारा बहुत सारे काम ऑनलाइन कर दिए गए हैं, ऐसे में अगर आप भी कोई भी फॉर्म ऑनलाइन भरना चाहते हैं या कोई भी काम ऑनलाइन करना चाहते हैं तो ऐसा करने के लिए आपके पास एसएसओ आईडी ( sso id login ) होना जरूरी है । SSO ID Rajasthan , sssm id , rajsso, emitra rajasthan, SSO PORTAL

ऑनलाइन सेवाओं का लाभ लेने के लिए आपको ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा ऑनलाइन पंजीकरण के पश्चात ही आपको SSO ID दी जाएगी ।

आज की आर्टिकल में हम आपको SSO ID Rajasthan , sssm id से क्या काम कर सकते हैं ?, SSO ID Login के साथ rajsso ID creation की भी जानकारी देने वाले हैं ।

इस एक ही आर्टिकल को पढ़कर आप sso id Rajasthan के बारे में संपूर्ण जानकारी हासिल कर पाएंगे साथ ही आप अपनी rajsso ID भी प्राप्त कर पाएंगे ।

READ THIS POST IN ENGLISH

SSOID RAJASTHAN / राजस्थान सिंगल साइन इन (एसएसओ) आईडी

  • राजस्थान सिंगल साइन इन (rajsso ID Rajasthan ) जैसा किसके नाम से ही वाकिफ हो रहा है । sso single sign in यानी एक ही जगह लॉगिन करके बहुत सारे काम कर लेना ।
  • sso portal राजस्थान सरकार के द्वारा नागरिकों को बहुत सारी ऑनलाइन सेवा एक ही खिड़की से देने के उद्देश्य से बनाया गया है इसके तहत नागरिक बहुत सारे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं । sso सिटीजन सर्विस के तहत भी काम करता है ।
  • sso id के बदौलत राजस्थान के लोग बहुत सारे काम कर सकते हैं जिनमें से कुछ निम्नलिखित हैं ।

SSOID से क्या-क्या काम किया जा सकता है ?

  • SSO PORTAL एक ऐसा पोर्टल है जिससे विभिन्न प्रकार के ऑनलाइन कार्य और सरकारी वेबसाइट को एक ही यूजर आईडी(rajsso ID) और पासवर्ड(rajsso ID PASSWORD) की बदौलत उपयोग किया जा सकता है और बहुत सारे ऑनलाइन आवेदन किए जा सकते हैं ।
  • साधारण शब्दों में बात की जाए तो Rajasthan rajsso ID login करके आप बहुत सारे कॉलेजों ,विश्वविद्यालयों और प्राइवेट संस्थाओं में अपना आवेदन कर सकते हैं ।
  • राजस्थान के लोग एक ही पोर्टल https://sso.rajasthan.gov.in/ पर अपनी rajsso ID login करके लगभग सरकारी नौकरियों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और बहुत सारी ऑनलाइन सेवाओं का आनंद भी उठा सकते हैं ।
  • sso id की बदौलत राजस्थान के लोग अपना जन आधार कार्ड भी बना सकते हैं और इसे डाउनलोड भी कर सकते हैं । और भी बहुत सारे काम है जो एसएसओ आईडी (sso id) की बदौलत की जा सकती है ।

SSO ID Rajasthan Highlights 2020

🔥🔥 राजस्थान एसएसओ आईडी की संपूर्ण जानकारी एक झलक में ।🔥🔥

🔥 योजना का नामराजस्थान सिंगल साइन इन ( SSO ID Rajasthan )
🔥 शुरू किया गयाराजस्थान सरकार के द्वारा
🔥 उद्देश्यनागरिकों तक सभी सिटीजन सर्विस की पहुंच ऑनलाइन करना
🔥 लाभार्थीराजस्थान का सभी नागरिक
🔥 लाभसभी प्रकार के सिटीजन सर्विस के लिए ऑनलाइन आवेदन साथ ही राजस्थान में नौकरी पाने के लिए भी ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है ।
🔥 स्टेटसचालू
🔥 ऑफिशियल वेबसाइट CLICK HERE

 

SSO Id के द्वारा आम नागरिकों को प्रदान की जाने वाली सुविधाएं । sssm id service list

जिन राजस्थान के व्यक्तियों के पास अपनी sso id रहती है वह sso id login कर बहुत सारे काम कर सकते हैं जो कुछ इस प्रकार से हैं । 
  1. SSO ID for arms licence (शस्त्र लाइसेंस के लिए आवेदन)
  2. ➡ Artisan Reg (कारीगर पंजीकरण)
  3. ➡ Attendance MIS (उपस्थिति एमआईएस)
  4. ➡ Bank correspondence (बैंक पत्राचार)
  5. ➡ Bhamashah Card (भामाशाह कार्ड)
  6. ➡ BPAS (UDH)
  7. ➡ BRSY
  8. ➡ BSBY
  9. ➡ Business Registration (व्यवसाय पंजीकरण )
  10. ➡ Challenge For Change
  11. ➡ CHMS
  12. ➡ DCEAPP
  13. ➡ Digital Visitor Register (डिजिटल आगंतुक रजिस्टर )
  14. ➡ DMRD
  15. ➡ Drug Control
  16. ➡ Drug Control Organisation(DCO)
  17. ➡ EBazaar
  18. ➡ e-Devasthan
  19. ➡ EHR
  20. ➡ EID
  21. ➡ E-learning
  22. ➡ Employment (रोजगार)
  23. ➡ e-sakhi (ई-सखी)
  24. ➡ forest and wildlife (वन और वन्य जीवन )
  25. ➡ GEMS
  26. ➡ GPS CONSULTANCY
  27. ➡ GST home portal
  28. ➡ HSMS
  29. ➡ TAD
  30. ➡ HTE
  31. ➡ IFMS-RajSSP
  32. ➡ IHMS
  33. ➡ I start
  34. ➡ ITI
  35. ➡ APP
  36. ➡ E-MITRA (ईमित्र)
  37. ➡ E-Mitra Report (ईमित्र रिपोर्ट्स )
  38. ➡ JOB (नौकरी)
  39. ➡ JOB FAIR (नौकरी मेला )
  40. ➡ LDMS
  41. ➡ LSG (change of land use ) एलएसजी (भूमि उपयोग का परिवर्तन )

नोट :- और भी बहुत सारे काम है जो sso portal Rajasthan की बदौलत sso id होने पर की जा सकती है ।

VIDEO : sssm id registration,sssm id kaise Banaye , All online Work In Single Portal ,Aadhaar , sssm id Login

 

SSO ID registration /SSO ID creation /राजस्थान एसएसओ आईडी पंजीकरण

आपने तो यह जान लिया कि rajsso IDहोने से आप बहुत सारे काम कर सकते हैं । अब हम यह जानेंगे कि अगर आपके पास एसएसओ आईडी (rajsso ID ) नहीं है ,तो आप एसएसओ रजिस्ट्रेशन (rajsso ID registration) या एसएसओ आईडी क्रिएशन (rajsso ID creation) किस प्रकार से कर सकते हैं ।

SSO ID registration process

  • SSO की सुविधा केवल राजस्थान के लोगों के लिए ही दी गई है, तो अगर आप एसएसओ आईडी (rajsso ID ) प्राप्त करना चाहते हैं ,ऐसा करने के लिए सबसे पहले आप एक राजस्थान के नागरिक होने चाहिए ।
  • rajsso ID Rajasthan Registration करने के लिए सबसे पहले आपको SSO rajasthan की ऑफिशियल वेबसाइट https://sso.rajasthan.gov.in/ पर जाना होगा ।
  • SSO rajasthan की वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने कुछ ऐसा पेज खुल कर आ जाएगा जहां पर आपको दो ऑप्शन दिखाई देंगे पहला लॉगइन दूसरा पंजीकरण । 👇👇

SSO ID Rajasthan

  • SSO ID नहीं होने की स्थिति में पंजीकरण के बटन पर क्लिक करना होगा ।

यहां हम आपको नीचे PDF दे रहे हैं जिसमें rajsso ID registration process पूरे विस्तार में बताई गई है । 👇👇

SSOID registration process pdf

नोट :- rajsso ID registration की प्रक्रिया काफी सरल है ,आप ऊपर बताए गए PDF को अगर ध्यान से पालन करते हैं तो आपका डॉक्यूमेंट अपलोड करते ही rajsso ID कुछ समय में जनरेट हो जाएगी । एसएसओ पोर्टल(rajsso ID portal ) का उपयोग कर एसएसओ राजस्थान (SSO rajasthan) के तहत मिलने वाले सभी सुविधाओं का आनंद ले पाएंगे ।

SSO ID registration process /Rajasthan single sign in के लिए रजिस्ट्रेशन /create SSO ID

SSO ID registration करने की एक और प्रक्रिया है जो हम आपको नीचे बता रहे हैं ।

जैसे ही आप SSO Rajasthan की आधिकारिक वेबसाइट https://sso.rajasthan.gov.in/ पाए जाते हैं । आपको पंजीकरण/registration वाले ऑप्शन का चयन करना होता है ।

जैसे ही आप इसका चयन करते हैं आपके पास कुछ ऑप्शन खुल कर आ जाते हैं जिसके बदौलत भी आप एसएसओ आईडी के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं ।

SSO ID registration options

  • भामाशाह कार्ड का उपयोग करके एसएसओ आईडी (SSO ID )प्राप्त की जा सकती है ।
  • आधार कार्ड का उपयोग करके भी आप एसएसओ आईडी के लिए रजिस्ट्रेशन(SSO ID creation) कर सकते हैं ।
  • ➡ यहां तक कि फेसबुक का भी प्रयोग एसएसओ आईडी रजिस्ट्रेशन (SSO ID registration) के लिए किया जा सकता है ।
  • ➡ साथी आप अपने गूगल अकाउंट का भी उपयोग कर एसएसओ आईडी (SSO ID Rajasthan) प्राप्त कर सकते हैं ।

SSO ID citizen registration /नागरिकों के लिए एसएसओ आईडी के तहत रजिस्टर्ड करने के ऑप्शन ।

अगर आप राजस्थान के नागरिक है तो सिटीजन वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा इस पर क्लिक करने के बाद आपके पास पांच विकल्प मौजूद है रजिस्ट्रेशन करने को ।

  1. 1. जन आधार कार्ड का प्रयोग करके
  2. 2. भामाशाह कार्ड का प्रयोग करके
  3. 3. आधार कार्ड का प्रयोग करके
  4. 4. फेसबुक अकाउंट का प्रयोग करके
  5. 5. गूगल अकाउंट का प्रयोग करके

उद्योग के लिए एसएसओ आईडी रजिस्टर करने के ऑप्शन /SSO ID registration udyog

अगर आपके पास उद्योग आधार या बीएनआर मौजूद है तो भी आप एसएसओ आईडी के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं ।

ऐसा करने के लिए आपको पंजीकरण के तहत उद्योग का चयन करना होगा ।

सरकारी कर्मचारी राजस्थान एकल लॉगइन रजिस्ट्रेशन / SSO ID registration for government employee

अगर आप एक ऐसईपीएफ के कर्मचारी हो तो भी आप एसएसओ आईडी के तहत रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं ऐसा करने के लिए आपको एसएसओ पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के अंतर्गत सरकारी कर्मचारी का चयन करना होगा ।

Rajasthan single sign in (SSO ID ) /राजस्थान एसएसओ आईडी का उपयोग ।

राजस्थान सिंगल साइन इन (SSO ID ) का उपयोग आप निम्नलिखित सुविधाओं का लाभ लेने के लिए कर सकते हैं ।

  1. SSO RAJ का उपयोग करके आप सभी मुख्य सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन कर सकते हैं ,साथ ही आप आवेदन की स्थिति को भी चेक कर सकते हैं ।
  2.  SSO ID के बदौलत आप ऑनलाइन कई प्रकार के भुगतान और इनके सत्यापन भी कर सकते हैं । उदाहरण के लिए आप बिजली बिल ,लैंडलाइन बिल ,मोबाइल बिल और पानी बिल इत्यादि का भुगतान एसएसओ पोर्टल (SSO PORTAL ) की बदौलत कर सकते हैं ।
  3.  RAJSSO के द्वारा आप नौकरी मेला ,रोजगार ,भर्ती पोर्टल इत्यादि का प्रयोग कर सकते हैं ।
  4.  अगर आपके पास एसएसओ आईडी (SSO ID) होती है तो आप सरकारी विभाग के बहुत सारे काम जैसे कि ईमंडी ,सूचना का अधिकार, ई-सखी इत्यादि में भी पंजीकरण कर सकते हैं ।
  5. राजस्थान एसएसओ पोर्टल (Rajasthan SSO portal ) पर बहुत सारी सरकारी सेवाएं दी जाती है जिसका भी आनंद आप एसएसओ आईडी (SSO ID) की बदौलत ले सकते हैं ।

Rajasthan SSO ID helpdesk /राजस्थान एकल लॉगइन (सभी एप्लीकेशन के लिए एक लॉगइन ) हेल्प डेस्क ।

यदि आपको Rajasthan SSO ID registration या SSO ID USE में कोई भी समस्या आ रही है तो आप SSO helpline number का उपयोग कर सकते हैं ।

SSO Rajasthan helpline number
0141 5153 222 , 0141 512 3717

SSO Rajasthan help desk email
[email protected]

FAQ SSO ID Rajasthan 2020

Q 1. ⏩ SSO ID क्या होता है?

SSO ID ,Single Sign-on राजस्थान सरकार के द्वारा राजस्थान के नागरिकों को प्रदान की जाती है । जिसके बदौलत राजस्थान के लोग ssoid login कर बहुत सारी ऑनलाइन सरकारी सेवाओं का लाभ ले सकते हैं ,सरकारी नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं ,और भी बहुत सारे काम है जो ssoid के द्वारा की जा सकती हैं ।

ssoid एक ऐसी आईडी है जिसके बदौलत लोग बहुत सारे सरकारी पोर्टल और बहुत सारी ऑनलाइन आवेदन एक ही यूजर आईडी और पासवर्ड की बदौलत कर सकते हैं ।

Q 2. ⏩ SSO ID Number क्या होता है ?

ssoid number एक क्रेडेंशियल होता है जो सरकारी स्टाफ या स्टूडेंट या फिर राजस्थान के नागरिकों को दी जाती है । जिसके बदौलत लोग sso portal login कर बहुत सारी सेवाओं का लाभ ले सकते हैं ।

Q 3. ⏩SSO Password कैसे बदलते हैं ?

SSO Password बदलने के लिए आपको सबसे पहले ssoid की ऑफिशियल वेबसाइट sso.rajasthan.gov.in पर जाना होगा , वेबसाइट पर जाते ही सबसे नीचे आपको एक ऑप्शन देखने को मिलेगा ।
I forgot my password click here ,click here के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ।

क्लिक करने के बाद आप अपने पासवर्ड को या तो मोबाइल नंबर या फिर ईमेल आईडी अन्यथा आधार वर्चुअल आईडी के बदौलत भी forget कर पाओगे ।

Q 4. ⏩ SSO ID डिलीट कैसे करते हैं ?

SSO ID DELETE करने के लिए सबसे पहले आपको ssoid login करना होगा ।ssoid login करने के बाद आपको मीनू बार में अकाउंट सेटिंग के अंतर्गत साइन ऑन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ।
ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको डिलीट SAML CONFIGURATION के बटन पर क्लिक करना होगा ।

आपके सामने एक नया ऑप्शन खुल कर आएगा जहां आपको OK का बटन क्लिक करना होगा ।

OK क्लिक करते ही आपकी ssoid delete हो जाएगी ।

Q 5. ⏩SSO क्या है और यह काम कैसे करता है ?

SSO यानी single sign on यह सरकार के द्वारा इस उद्देश्य से विकसित किया गया है कि नागरिकों को सरकारी और ऑनलाइन काम करने के लिए बहुत जगह भटकना न पड़े ।

single sign on एक ऐसा पोर्टल है जिसके माध्यम से केवल एक यूजर आईडी और पासवर्ड की बदौलत लॉगइन कर बहुत सारी सरकारी वेबसाइट को उपयोग में लिया जा सकता है साथ ही बहुत सारी सरकारी नौकरी के लिए भी आवेदन किए जा सकते हैं । और भी बहुत सारे कार्य हैं जो sso portal के माध्यम से किए जा सकते हैं ।

Q 6. ⏩ E Mitra क्या है ?

ईमित्र राजस्थान सरकार के द्वारा शुरू की गई एक सर्विस है जिसके माध्यम से बहुत सारे ऑनलाइन के काम किए जा सकते हैं । e mitra e-government service , Government of Rajasthan के तहत कार्य करती है ।

Q 7. ⏩ emitra के लिए कैसे आवेदन करें ?

emitra केवल राजस्थान के लिए चलाई जाती है तो अगर आप राजस्थान से हैं तब जाकर आप ई मित्र ऑनलाइन सर्विस के लिए आवेदन कर सकते हैं ।
ई मित्र ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको sso.rajasthan.gov.in के वेबसाइट पर जाना होगा और वहां से आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं ।

संपूर्ण प्रक्रिया इस पोस्ट के ऊपर में बताई गई है ।

Q 8. ⏩ ईमित्र सर्विसेज के लाभ ?

ईमित्र की जितनी भी सर्विसेज होती है सिटीजन सर्विसेज के अंतर्गत कार्य करती है जिसके बदौलत आम लोगों को बहुत सारी सेवाओं का लाभ प्रदान किया जाता है । जैसे कि कोई भी ऑनलाइन आवेदन, किसी भी प्रमाण पत्र को बनाना इत्यादि ।

नोट :- हमने आज की इस आर्टिकल में आपको ssoid Rajasthan से संबंधित सभी जानकारी उपलब्ध करवा दी है ,जैसे कि SSO ID क्या है , ssoid registration कैसे करें, SSO ID login, SSC portal all services ,

अगर आपको Rajasthan ssoid से संबंधित कुछ पूछना या जानना है जो इस आर्टिकल में नहीं बताया गया है । तो आप कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे लाइक और शेयर करना ना भूलें ।
ऐसे ही आर्टिकल रोजाना हम अपनी वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारी वेबसाइट को फॉलो भी कर सकते हैं ।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Amar Gupta

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥

🔥 Facebook PageClick Here
🔥 InstagramClick Here
🔥 Telegram Channel TechguptaClick Here
🔥 Telegram Channel Sarkari YojanaClick Here
🔥 TwitterClick Here
🔥 Website Click Here

FAQ SSO ID PORTAL Rajasthan 2020

✔️ ssoid क्या है और यह काम कैसे करता है ?

ssoid यानी single sign on यह सरकार के द्वारा इस उद्देश्य से विकसित किया गया है कि नागरिकों को सरकारी और ऑनलाइन काम करने के लिए बहुत जगह भटकना न पड़े ।
single sign on एक ऐसा पोर्टल है जिसके माध्यम से केवल एक यूजर आईडी और पासवर्ड की बदौलत लॉगइन कर बहुत सारी सरकारी वेबसाइट को उपयोग में लिया जा सकता है साथ ही बहुत सारी सरकारी नौकरी के लिए भी आवेदन किए जा सकते हैं । और भी बहुत सारे कार्य हैं जो sssm id portal के माध्यम से किए जा सकते हैं ।

✔️ E Mitra क्या है ?

ईमित्र राजस्थान सरकार के द्वारा शुरू की गई एक सर्विस है जिसके माध्यम से बहुत सारे ऑनलाइन के काम किए जा सकते हैं । e mitra e-government service , Government of Rajasthan के तहत कार्य करती है ।

✔️ emitra के लिए कैसे आवेदन करें ?

emitra केवल राजस्थान के लिए चलाई जाती है तो अगर आप राजस्थान से हैं तब जाकर आप ई मित्र ऑनलाइन सर्विस के लिए आवेदन कर सकते हैं ।
ई मित्र ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको sso.rajasthan.gov.in के वेबसाइट पर जाना होगा और वहां से आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं ।
संपूर्ण प्रक्रिया इस पोस्ट के ऊपर में बताई गई है ।

✔️ ईमित्र सर्विसेज के लाभ ?

ईमित्र की जितनी भी सर्विसेज होती है सिटीजन सर्विसेज के अंतर्गत कार्य करती है जिसके बदौलत आम लोगों को बहुत सारी सेवाओं का लाभ प्रदान किया जाता है । जैसे कि कोई भी ऑनलाइन आवेदन, किसी भी प्रमाण पत्र को बनाना इत्यादि ।

✔️ Benefits of eMitra Services?

As many services as Eemitra works under Citizen Services, due to which the benefits of many services are provided to the common people. Such as making any online application, any certificate etc you can apply from sssm id

✔️ HOW DO I CHANGE MY SSO PASSWORD?

To change SSO Password , you must first go to ssoid  ‘s official website sso.rajasthan.gov.in , at the bottom of the website you will see an option.I have to click on the option of forgot my password click here , click here.After clicking, you will be able to forget your password either through mobile number or email ID, otherwise through Aadhaar Virtual ID.

✔️ SSO Password कैसे बदलते हैं ?

SSO Password बदलने के लिए आपको सबसे पहले sssm id की ऑफिशियल वेबसाइट sso.rajasthan.gov.in पर जाना होगा , वेबसाइट पर जाते ही सबसे नीचे आपको एक ऑप्शन देखने को मिलेगा ।
I forgot my password click here ,click here के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ।
क्लिक करने के बाद आप अपने पासवर्ड को या तो मोबाइल नंबर या फिर ईमेल आईडी अन्यथा आधार वर्चुअल आईडी के बदौलत भी forget कर पाओगे ।

✔️ WHAT IS SSO ID NUMBER ? 

The ssoid number is a credential that is given to government staff or students or citizens of Rajasthan. Due to which people can avail many services by login sso portal.

✔️ sssm id Number क्या होता है ?

ssoid number एक क्रेडेंशियल होता है जो सरकारी स्टाफ या स्टूडेंट या फिर राजस्थान के नागरिकों को दी जाती है । जिसके बदौलत लोग sso portal login कर बहुत सारी सेवाओं का लाभ ले सकते हैं ।

✔️ WHAT IS SSO ID?

SSO ID, Single Sign-on is provided by the Government of Rajasthan to the citizens of Rajasthan. Due to which people of Rajasthan can take advantage of many online government services by login ssoid , apply for government job, and there are many other things which can be done by ssoid .

✔️ SSO ID क्या होता है ?

ssoid ,Single Sign-on राजस्थान सरकार के द्वारा राजस्थान के नागरिकों को प्रदान की जाती है । जिसके बदौलत राजस्थान के लोग sssm id login कर बहुत सारी ऑनलाइन सरकारी सेवाओं का लाभ ले सकते हैं ,सरकारी नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं ,और भी बहुत सारे काम है जो sso id के द्वारा की जा सकती हैं ।
ssoid एक ऐसी आईडी है जिसके बदौलत लोग बहुत सारे सरकारी पोर्टल और बहुत सारी ऑनलाइन आवेदन एक ही यूजर आईडी और पासवर्ड की बदौलत कर सकते हैं ।

✔️ HOW DO I DELETE MY SSOId

To DELETE SSOID , first you have to logi ssoid . 
After login sssm id , you have to click on the sign on option under account settings in the menu bar.After clicking on the option, you will have to click the delete SAML CONFIGURATION button.
A new option will open in front of you where you have to click the OK button.Click OK only your Ssoid  Delete will.

✔️ sssm id डिलीट कैसे करते हैं ?

SSOID DELETE करने के लिए सबसे पहले आपको ssoid login करना होगा । Ssoid login करने के बाद आपको मीनू बार में अकाउंट सेटिंग के अंतर्गत साइन ऑन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ।
ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको डिलीट SAML CONFIGURATION के बटन पर क्लिक करना होगा ।
आपके सामने एक नया ऑप्शन खुल कर आएगा जहां आपको OK का बटन क्लिक करना होगा ।
OK क्लिक करते ही आपकी Ssoid delete हो जाएगी । sso id login, sssm id SSO PORTAL

Continue Reading

बिजनेस

National Scholarship Portal (NSP) 2020-21 NEW Process Online In CSC

Published

on

National Scholarship Portal (NSP) 2020: NEW Process Online In CSC : Login & Registration Form national scholarship portal 2019 to 2020

National Scholarship Portal (NSP) 2020 is a portal launched by Ministry of Electronics and Information Technology, Government of India. This portal provides various scholarships to SC/ ST/ OBC/ Minority students. Applicants can apply/ registration online for the schemes listed further. Appliers can read the further session of this page to collect the information like eligibility criteria, registration procedure, the procedure to submit a renewal application, documents required and other relevant information education portal shaladarpan

Terms and Conditions

This official website of the “National Scholarship Portal” has been developed as a gateway to provide Scholarships offered by different ministries to eligible students. The documents and information displayed in this website are for reference purposes only and does not purport to be a legal document. NSP does not warrant the accuracy or completeness of the information, text, graphics, links or other items contained within the Website. As a result of updates and corrections, the web contents are subject to change without any notice from “National Scholarship Portal” at NSP website.

NSP – Website
Contact: 0120 – 6619540
Email: [email protected]

Privacy Policy

NSP – Website requests you to provide personal information, you will be informed for the particular purposes for which the information is gathered and adequate security measures will be taken to protect your personal information. We do not sell or share any personally identifiable information volunteered on the NSP – Website to any third party (public/private). Any information provided to this website will be protected from loss, misuse, unauthorized access or disclosure, alteration, or destruction.

Key Points of National Scholarship Portal (NSP)

Name of the portalNational Scholarship Portal
Launched byCentral Government of India
MinistryMinistry of Electronics and Information Technology, Government of
India
BeneficiariesStudents
BenefitsScholarship Benefits
Mode of applicationOnline
Official websitehttps://scholarships.gov.in/

Schemes of National Scholarship Portal (NSP) 2020

Central schemes

  • Ministry
    of Minority Affairs
  • Pre Matric
    Scholarships Scheme for Minorities
  • Post Matric
    Scholarships Scheme for Minorities
  • Merit Cum Means
    Scholarship For Professional and Technical Courses CS
  • Department
    of Empowerment of Persons with Disabilities

    • Pre-matric
      Scholarship for Students with Disabilities
    • Post-matric
      Scholarship for Students with Disabilities
    • Scholarships for Top
      Class Education for students with disabilities.
  • Ministry
    of Social Justice & Empowerment

    • Top Class Education
      Scheme for SC Students
  • Ministry
    of Labour & Employment

    • Financial Assistance
      for Education of the Wards of Beedi/Cine/IOMC/LSDM Workers – Post-Matric
    • Financial Assistance
      for Education of the Wards of Beedi/Cine/IOMC/LSDM Workers – Pre-Matric
    • Aam Aadmi Bima Yojna
      Scholarship for Andhra Pradesh
  • Ministry
    of Tribal Affairs

    • National Fellowship
      and Scholarship for Higher Education of ST Students – Scholarship (Formally Top
      Class Education for Schedule Tribe Students) – only for scholarships
  • Department
    of School Education & Literacy

    • National Scheme of
      Incentive to Girls for Secondary Education(NSIGSE)
    • National Means Cum
      Merit Scholarship
  • Department
    of Higher Education
  • CENTRAL SECTOR
    SCHEME OF SCHOLARSHIPS FOR COLLEGE AND UNIVERSITY STUDENTS
  • WARB,
    Ministry of Home Affairs
  • Prime Minister’s
    Scholarship Scheme For Central Armed Police Forces And Assam Rifles
  • PRIME MINISTER’S
    SCHOLARSHIP SCHEME FOR WARDS OF STATES/UTs POLICE PERSONNEL MARTYRED DURING
  • TERROR/NAXAL ATTACKS
  • RPF/RPSF,
    Ministry of Railway

    • Prime Minister’s
      Scholarship Scheme For RPF/RPSF

PFMS Scholarship 2020

UGC- Schemes (University Grant Commission)

  • ISHAN UDAY – Special Scholarship Scheme For North Eastern Region
  • PG INDIRA GANDHI SCHOLARSHIP FOR SINGLE GIRL CHILD
  • PG SCHOLARSHIP FOR UNIVERSITY RANK HOLDERS(Ist and IInd RANK HOLDERS)
  • The PG SCHOLARSHIP SCHEME FOR SC ST STUDENTS FOR PURSUING PROFESSIONAL COURSES

State NSP Scholarship Schemes

Assam national scholarship portal

  • PRE-MATRIC
    SCHOLARSHIP TO THE CHILDREN OF THOSE ENGAGED IN OCCUPATIONS INVOLVING CLEANING
    AND PRONE TO HEALTH HAZARDS – ASSAM

    • PRE-MATRIC
      SCHOLARSHIP FOR SC STUDENTS (CLASS IX AND X) – ASSAM
    • POST MATRIC
      SCHOLARSHIP FOR SC STUDENTS – ASSAM
    • PRE MATRIC
      SCHOLARSHIP TO OBC STUDENTS –ASSAM
    • PRE-MATRIC
      SCHOLARSHIP TO ST STUDENTS –ASSAM
    • PRE MATRIC
      SCHOLARSHIP TO ST STUDENTS (CLASS IX AND X) – ASSAM
    • POST MATRIC
      SCHOLARSHIP TO OBC STUDENTS – ASSAM
    • POST MATRIC
      SCHOLARSHIP TO ST STUDENTS – ASSAM

Chandigarh national scholarship portal

  • POST MATRIC
    SCHOLARSHIP FOR SC STUDENTS-CHANDIGARH

    • POST MATRIC SCHOLARSHIP
      SCHEME FOR TRANSGENDER STUDENTS-CHANDIGARH
    • POST MATRIC
      SCHOLARSHIP SCHEME FOR OBC STUDENTS-CHANDIGARH
    • DR.AMBEDKAR POST
      MATRIC SCHOLARSHIP FOR ECONOMICALLY BACKWARD CLASS STUDENTS-CHANDIGARH
    • PRE-MATRIC
      SCHOLARSHIP SCHEME FOR SC STUDENTS OF CLASS IX AND X-CHANDIGARH

Bihar national scholarship portal

  • BC-EBC POST MATRIC
    SCHOLARSHIP-BIHAR

    • ST-POST MATRIC
      SCHOLARSHIP –BIHAR
    • SC POST-MATRIC
      SCHOLARSHIP -BIHAR

Uttarakhand national scholarship portal

  • Pre-Matric
    Scholarship Scheme for Minority (100 percent State Sector)-Uttarakhand

    • Post Matric
      Scholarship for EBC Students-Uttarakhand
    • Pre-Matric
      Disability Scholarship (State Sector)-Uttarakhand
    • Pre-Matric
      Scholarship for SC Students (State Sector)-Uttarakhand
    • Pre-Matric
      Scholarship for ST Students (State Sector)-Uttarakhand
    • Pre-Matric
      Scholarship for OBC Students (State Sector 50% and Central Sector
      50%)-Uttarakhand
    • Pre-Matric
      Scholarship for SC Students (Center Sector)-Uttarakhand
    • Pre-Matric
      Scholarship for ST Students (Center Sector)-Uttarakhand
    • Post-Matric
      Scholarship for ST Students-Uttarakhand
    • Post-Matric
      Scholarship for SC Students-Uttarakhand
    • Post-Matric
      Scholarship for OBC Students-Uttarakhand

Tripura national scholarship portal 

  • DR.AMBEDKAR POST
    MATRIC SCHOLARSHIP FOR ECONOMICALLY BACKWARD CLASSES (EBC)(SECONDARY
    EDUCATION)-TRIPURA

    • PRE-MATRIC ST
      SCHOLARSHIP SCHEMES
    • POST-MATRIC ST SCHOLARSHIP
      SCHEMES
    • POST-MATRIC
      SCHOLARSHIP FOR SC STUDENTS TRIPURA
    • POST MATRIC
      SCHOLARSHIP FOR OBC STUDENTS TRIPURA
    • Dr. B.R. AMBEDKAR
      POST MATRIC SCHOLARSHIP FOR ECONOMICALLY BACKWARD CLASSES (EBC). – TRIPURA
    • NEC Merit
      Scholarship Tripura
    • PRE MATRIC SC CLEANING
      AND HEALTH HAZARD –TRIPURA
    • PRE MATRIC SC (CLASS
      IX AND X)-TRIPURA

Karnataka national scholarship portal

  • POST MATRIC
    SCHOLARSHIP(PMS) FOR ST STUDENTS – KARNATAKA

    • CENTRALLY SPONSORED
      SCHEME OF PRE-MATRIC(IX & X) SCHOLARSHIP FOR SCHEDULED TRIBE
      STUDENTS-KARNATAKA

Meghalaya national scholarship portal

  • UMBRELLA SCHEME FOR
    EDUCATION OF ST CHILDREN – PRE-MATRIC SCHOLARSHIP (CLASS IX & X) FOR ST
    STUDENTS – MEGHALAYA

    • UMBRELLA SCHEME FOR
      EDUCATION OF ST CHILDREN – POST-MATRIC SCHOLARSHIP (PMS) FOR ST STUDENTS –
      MEGHALAYA

Arunachal Pradesh national scholarship portal

  • Umbrella Scheme for Education
    of ST Students-Pre Matric Scholarship (Class IX & X) for ST Students
    Arunachal Pradesh

    • Umbrella Scheme for
      Education of ST Children -Post Matric Scholarship (PMS) for ST Students
      Arunachal Pradesh
    • Scheme for Award of
      Stipend to the schedule tribe students of Arunachal Pradesh

Jammu Kashmir national scholarship portal

  • POST MATRIC
    SCHOLARSHIP TO ST STUDENTS -JAMMU AND KASHMIR

Dadra and Nagar Haveli national scholarship portal

  • PRE MATRIC
    SCHOLARSHIP TO OBC STUDENTS-DADRA NAGAR HAVELI

    • PRE MATRIC
      SCHOLARSHIP TO SC STUDENTS-DADRA NAGAR HAVELI
    • PRE MATRIC SCHOLARSHIP
      TO ST STUDENTS-DADRA NAGAR HAVELI

Himachal Pradesh national scholarship portal

  • CENTRALLY SPONSORED
    POST MATRIC SCHOLARSHIP SCHEME FOR SC STUDENTS-HIMACHAL PRADESH

    • CENTRALLY SPONSORED
      POST MATRIC SCHOLARSHIP SCHEME FOR ST STUDENTS-HIMACHAL PRADESH
    • CENTRALLY SPONSORED
      POST MATRIC SCHOLARSHIP SCHEME FOR OBC STUDENTS-HIMACHAL PRADESH
    • CENTRALLY SPONSORED
      PRE MATRIC SCHOLARSHIP SCHEME FOR ST STUDENTS-HIMACHAL PRADESH
    • CENTRALLY SPONSORED
      PRE MATRIC SCHOLARSHIP SCHEME FOR SC STUDENTS-HIMACHAL PRADESH
    • CENTRALLY SPONSORED
      PRE MATRIC SCHOLARSHIP SCHEME FOR OBC STUDENTS-HIMACHAL PRADESH
    • DR.AMBEDKAR POST
      MATRIC SCHOLARSHIP FOR ECONOMICALLY BACKWARD CLASS STUDENTS-HIMACHAL PRADESH
    • MUKHYA MANTRI
      PROTSAHAN YOJANA-HIMACHAL PRADESH
    • MAHARISHI BALMIKI
      CHATRAVRITI YOJANA-HIMACHAL PRADESH
    • INTEGRATED RURAL
      DEVELOPMENT PROGRAM(IRDP)-HIMACHAL PRADESH
    • KALPANA CHAWLA
      CHATRAVRITI YOJANA-HIMACHAL PRADESH
    • INDIRA GANDHI
      UTKRISHT CHATRAVRITI YOJANA -HIMACHAL PRADESH
    • THAKUR SEN NEGI
      UTKRISHT CHATRAVRITI YOJANA -HIMACHAL PRADESH
    • SWAMI VIVEKANAND
      UTKRISHT CHARAVRITI YOJANA-HIMACHAL PRADESH
    • DR.AMBEDKAR MEDHAVI
      CHATRAVRITI YOJANA FOR SC STUDENTS-HIMACHAL PRADESH
    • DR.AMBEDKAR MEDHAVI
      CHATRAVRITI YOJANA FOR OBC STUDENTS-HIMACHAL PRADESH
    • begum hazrat mahal national scholarship

Manipur national scholarship portal

  • Pre-Matric
    Scholarship for ST students (For Class IX and X)-Manipur

    • Post Matric
      Scholarship for ST students-Manipur

Procedure to Check Eligibility at NSP 2.0

Any applicants who want to apply
for scholarship under NSP have to check there eligibility by follow few easy
steps:

  • To check eligibility you need to go to the national scholarship portal
  • From home page of the website you need to go “services” option
  • Click “scheme eligibility from drop-down options
  • Enter the details such as Domicile State/UT, Course Level, Religion, Caste/Community Category, Gender, Parent Annual Income, Whether Disabled and captcha code
  • Click “check eligibility” option national scholarship portal eligibility

Documents Required

  • Aadhar Card
  • Bank
    account Passbook.
  • Caste
    Certificate if you belong to special category.
  • Income
    certificate as per your scholarship type.
  • Mobile
    Number
  • Passport
    Size Photograph
  • Previous
    Year Education Qualification certificate.
  • Self-declaration
    certificate.

Registration Procedure of National Scholarship Portal

First Step Registration

national scholarship shaladarpan national scholarship portal education portal
  • Read the instructions appears on the screen, tick the checkbox and click “continue” option
  • Enter the details as asked on the screen such as name, date of birth, mobile number, gender, email ID, bank details etc.
  • Enter the captcha code and click the “Register” option

Second Step Login

  • Log in through your “Student Registration ID”
  • Click on “Application Form” Icon
national scholarship shaladarpan national scholarship portal education portal
  • The application form will be displayed on the screen
  • Fill in the asked details i.e State of Domicile, Name of the student, Date of Birth, Community/ Category, Father’s Name, Aadhaar card Number, Mobile Number, Scholarship Category, Gender, Religion, Mother’s Name, Annual Family Income, Email ID etc.
national scholarship shaladarpan national scholarship portal education portal
  • Click on “Save & Continue”, next page appeared.
  • Upload the scanned copies of the documents.
  • Click on “Final Submission’’
  • Thus, Application is finally submitted.

Procedure to check Scheme Wise Scholarship Sanctioned List

Procedure to apply for Renewal

  • To check you need to go to the national scholarship portal
  • From the home page of the website you need to click “Login”
national scholarship shaladarpan national scholarship portal education portal
  • Now enter application ID, password and captcha appears on the screen
  • Click the “login” option and apply for renewal of the application

shaladarpan National Scholarship Portal – Apply Through its Mobile App

Considering the advent of mobile technology, the Government of India has launched its ‘National Scholarship Portal Mobile App’ in the year 2018 to make scholarship applications easier and more convenient for the students. The students can download and install the mobile app through the Google Play Store on their respective mobile devices.

Also, there is an availability of the NSP mobile app in the ‘UMANG’ app launched by the government earlier. So, if you already have the UMANG app installed on your mobile devices, you can start applying for the scholarships too by registering at NSP mobile app. The app covers end to end services of the National Scholarship Portal. You can not only get access to NSP scholarships 2019-20 but also apply for them in just a few simple steps.

FAQ’s On National Scholarship Portal 2019 to 2020

Question 1.
Who are eligible to apply for Scholarship Schemes?

Answer:
Students fulfilling the Scheme guidelines of various Ministries are eligible to apply for these scholarships. These are available on the National Scholarship Portal Home Page.

Question 2.
How to apply online for scholarship?

Answer:
In order to apply online, please visit the website through URL www.scholarships.gov.in

Question 3.
How to submit the online application? Should I need the user id and password to apply for a scholarship?

Answer:
Applying procedures for Scholarship Schemes for both Fresh and Renewal are given below:

  • New Registration: Student has to Click on the option “Student Login”, on the home page of the National Scholarships Portal. Fill up the application as per the instructions are given by the system then click on the Save button. After saving, the student will get a “Temporary ID”. The system will instruct the applicant to submit his/her Temporary ID and date of birth to fill subsequent details. Once registration is complete on the click of the submit button, a Permanent Registration ID is generated which can be used for Renewal and tracking the status of the application.
  • Renewal: Renewal Students have to apply with their Application Id and Date of Birth which they registered in the previous year. Students can also use Forgot Application ID to retrieve their ID. Only those students would be able to Renew who had actually got the scholarship payments last year from NSP 1.0.

Question 4.
How to check the status of my application?

Answer:
Students can check the status of Online Application by submitting his/her Permanent id and Date Of Birth and open the link “Check your Status”.

Question 5.
Who can apply for NSP Scholarships?

Answer:
All NSP scholarships are being offered by different department functioning under the Government of India. Thus, the eligibility criteria for each NSP scholarship may vary. Please check individual scholarships to know their National Scholarship Portal NSP Eligibility criteria.

Question 6.
what is the last date of national scholarship portal?

Answer:
District/ State / Ministry level Verification dates for Central sector schemes for the State of Jammu and Kashmir is open till 29th Feb 2020.

National Scholarship Portal Contact Details punjab scholarship

If you come across any technical problem while applying for any scholarship or registering with the NSP, you can contact its dedicated help desk on phone number 0120-6619540 or through email at [email protected] Furthermore, the portal also has a separate complaints section for the benefit of users with the help of which you can register your respective complaints online and track its status too.

National Scholarship Portal Helpline Number – 0120-6619540

You can also find more Scholarship Articles for 12th passed, 10th passed Students and many more.

Procedure to Search Institute/School/ITI

education portal education portal education portal education portal education portal education portal education portal education portal education portal education portal education portal shaladarpan shaladarpan shaladarpan shaladarpan shaladarpan shaladarpan shaladarpan shaladarpan shaladarpan shaladarpan shaladarpan shaladarpan shaladarpan shaladarpan shaladarpan shaladarpan shaladarpan shaladarpan shaladarpan shaladarpan  shaladarpan shaladarpan shaladarpan shaladarpan  shaladarpan scholarship 2020 scholarship 2020 scholarship 2020 scholarship 2020 scholarship 2020 scholarship 2020

Scholarship NameScheme Closing DateDefective VerificationInstitute Verification
Assam
Pre-Matric Scholarship to Children of those Engaged in Uncleaned Occupation, Assam25th Jan 201910th Feb 201910th Feb 2019
Pre-Matric Scholarship for SC Students (Class 9 & 10) – Assam11th Feb 201921st Feb 201921st Feb 2019
Post-Matric Scholarship for SC Students – Assam11th Feb 201921st Feb 201921st Feb 2019
Pre-Matric Scholarship to OBC Students –  Assam20th Jan 201920th Feb 201920th Feb 2019
Pre-Matric Scholarship to ST Students – Assam20th Jan 201920th Feb 201920th Feb 2019
Pre-Matric Scholarship to ST Students (Class 9 & 10) – Assam20th Jan 201920th Feb 201920th Feb 2019
Post-Matric Scholarship to OBC Students – Assam20th Jan 201920th Feb 201920th Feb 2019
Post-Matric Scholarship to ST Students – Assam20th Jan 201920th Feb 201920th Feb 2019
Chandigarh
Post-Matric Scholarship for SC Students – Chandigarh19th Feb 201925th Feb 201925th Feb 2019
Post-Matric Scholarship Scheme for Transgender Students – Chandigarh31st Dec 201910th Jan 201910th Jan 2019
Post-Matric Scholarship Scheme for OBC Students – Chandigarh20th Jan 201925th Jan 201925th Jan 2019
Dr. Ambedkar Post-Matric Scholarship for EBC Students – Chandigarh20th Jan 201925th Jan 201925th Jan 2019
Pre-Matric Scholarship Scheme for SC Students of Class 9 and 10 – Chandigarh15th Jan 201920th Jan 201920th Jan 2019
Bihar
Post-Matric Scholarship (PMS) for BC/EBC Students15th Mar 201931st May 201931st May 2019
Post-Matric Scholarship (PMS) for ST Students15th Mar 201931st May 201931st May 2019
Post-Matric Scholarship (PMS) for SC Students25th Mar 201931st May 201931st May 2019
Uttarakhand
Pre-Matric Scholarship Scheme for Minority (100 percent State Sector) -Uttarakhand28th Feb 201915th Mar 201915th Mar 2019
Post Matric Scholarship for EBC Students – Uttarakhand20th Jan 201921st Jan 201921st Jan 2019
Pre-Matric Disability Scholarship (State Sector) – Uttarakhand20th Jan 201921st Jan 201921st Jan 2019
Pre-Matric Scholarship for SC Students (State Sector) – Uttarakhand20th Jan 201921st Jan 201921st Jan 2019
Pre-Matric Scholarship for ST Students (State Sector) – Uttarakhand20th Jan 201921st Jan 201921st Jan 2019
Pre-Matric Scholarship for OBC Students (State Sector 50% and Central Sector 50%) – Uttarakhand20th Jan 201921st Jan 201921st Jan 2019
Pre-Matric Scholarship for SC Students (Center Sector) – Uttarakhand20th Jan 201921st Jan 201921st Jan 2019
Pre-Matric Scholarship for ST Students (Center Sector) – Uttarakhand20th Jan 201921st Jan 201921st Jan 2019
Post-Matric Scholarship for ST Students – Uttarakhand20th Jan 201921st Jan 201921st Jan 2019
Post-Matric Scholarship for SC Students – Uttarakhand20th Jan 201921st Jan 201921st Jan 2019
Post-Matric Scholarship for OBC Students – Uttarakhand20th Jan 201921st Jan 201921st Jan 2019
Tripura
DR.Ambedkar Post Matric Scholarship For Economically Backward Classes (EBC) (Secondary Education) – Tripura31st Dec 20195th Jan 20195th Jan 2019
Pre-Matric ST Scholarship Schemes31st Dec 20194th Feb 20194th Feb 2019
Post-Matric ST Scholarship Schemes31st Dec 20194th Feb 20194th Feb 2019
Post-Matric Scholarship for SC Students31st Dec 201915th Feb 201915th Feb 2019
Post-Matric Scholarship for OBC Students31st Dec 20195th Feb 20195th Feb 2019
Dr. B.R. Ambedkar Post Matric Scholarship for Economically Backward Classes (EBC)12th Dec 20197th March 20197th March 2019
NEC Merit Scholarship Tripura31st Jan 201931st Jan 201931st Jan 2019
Karnataka
Post-Matric Scholarship (PMS) for ST Students10th Feb 201912th Feb 201912th Feb 2019
Centrally Sponsored Scheme for Pre-Matric (9 & 10) Scholarship for ST StudentsOpening SoonNANA
Meghalaya
Umbrella Scheme for Education of ST Children – Pre-Matric Scholarship (Class 9 and 10) for ST Students28th Feb 201929th March 201929th March 2019
Umbrella Scheme for Education of ST Children – Post-Matric Scholarship (PMS) for ST Students28th Feb 201929th March 201929th March 2019
Arunachal Pradesh
Umbrella Scholarship Scheme for Education of ST Students-Pre-Matric Scholarship (Class IX & X) for ST Students31st Dec 201831st May 201931st May 2019
Umbrella Scheme for Education of ST Children – Post Matric Scholarship (PMS) for ST Students Arunachal Pradesh31st Dec 201831st May 201931st May 2019
Scheme for Award of Stipend to the schedule tribe students of Arunachal Pradesh31st Dec 201912th Feb 201912th Feb 2019
Jammu And Kashmir
Post-Matric scholarship To ST Students – Jammu And Kashmir31st Oct 201930th Nov 201930th Nov 2019
Dadar and Nagar Haveli
Pre Matric Scholarship To OBC Students – Dadar and Nagar Haveli15th Oct 201931st Oct 201931st Oct 2019
Pre Matric Scholarship To SC Students – Dadar and Nagar Haveli15th Oct 201931st Oct 201931st Oct 2019
Pre Matric Scholarship To ST Students – Dadar and Nagar Haveli15th Oct 201931st Oct 201931st Oct 2019

Click Here More Information

National Scholarship Portal Helpline Number – 0120-6619540

You can also find more Scholarship Articles for 12th passed, 10th passed Students and many more.

Who are eligible to apply for Scholarship Schemes?

Students fulfilling the Scheme guidelines of various Ministries are eligible to apply for these scholarships. These are available on the National Scholarship Portal Home Page. shaladarpan
 

Continue Reading

मोदी न्यूज़

Bihar board 12th dummy admit card download release today : आखिरी तारीख बदलाव करने की जारी की गई है

Published

on

admit card 2020 BSEB

Bihar board 12th dummy admit card download release today : आखिरी तारीख बदलाव करने की जारी की गई है

बिहार बोर्ड 12वीं परीक्षा का डमी एडमिट कार्ड में बदलाव करने का है कल आखिरी तारीख, ऐसे करें डाउनलोड वह चेक करें क्या सब गलतियां की गई है और उसको सुधार करने की आसान तरीका आज किस आर्टिकल में मैं आपको बताने जा रहा हूं आखरी तक इस आर्टिकल को पढ़ें नीचे दी गई हर एक ऐप को फॉलो करें ताकि आप 12वीं क्लास का एडमिट कार्ड डाउनलोड कर और सुधार कर सके।।

बिहार स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा डमी एडमिट कार्ड को डाउनलोड करनी है और किसी भी प्रकार की गलतियों को सुधार करने के लिए कल्याणी गुरुवार 5 नवंबर की आखिरी तारीख दी गई है उम्मीदवारों के लिए बिहार बोर्ड ट्वेल्थ एडमिट कार्ड 2020 30 अक्टूबर से अधिकारी वेबसाइट सीनियर सेकेंडरी डॉट बिहार डॉट कॉम पर करने के लिए उपल वांट की गई है।।

dummy admit card, डमी एडमिट कार्ड

ऑफिशल वेबसाइट फॉर डमी एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें↗️

एडमिट कार्ड बैंक वालों को किसी भी त्रुटि की जांच करने की अनुमति देता है और फाइनल का एडमिट कार्ड जारी होने से पहले उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड में सुधारने का मौका दिया जाता है और इंदवार की माता पिता के नाम आदि की वर्तमान यानी नाम में कोई भी त्रुटि करना है तो उम्मीदवार को उसके संबंधित संस्था के प्रमुख को सूचित किया जाएगा डमी एडमिट कार्ड में बदलाव करने की अंतिम तारीख जारी की गई है 5 नवंबर 2020 यानी कि कल।।

Bihar School Examination Board 12th Class 2021 Details

Board’s NameBihar School Examination Board (BSEB)
Academic Year2020-21 Year
Type of examAnnual Examination
Name of ExamFebruary – March
Class12th Class
Exam Date2nd February 2021 to 13th February 2021
Dummy Admit Card 12th (Status)Available Now
Correction Last DateTill 5th November 2021
Article CategoryDummy Admit Card
Official WebsiteClick Here

के अलावा मैं तो बाहर हूं को सीधे लिंक पर क्लिक करके बिहार बोर्ड 12th डमी एडमिट कार्ड 2020 के लिए डाउनलोड कर सकेंगे।।

Bihar board class 10th exam 2021 17 February to 24th February, 2021 तक आयोजित की जाएगी. Bihar board class class 12th exam 2020 22 February to 14 February 2021 ending date also check this

यह भी पढ़ें: Ofss Bihar 11th Admission Online 2020, Bihar Board Intermediate Admission , बिहार बोर्ड ग्यारहवीं एडमिशन ऑनलाइन कैसे करें ?,

डमी एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की प्रक्रिया सबसे आसान है || डमी एडमिट कार्ड  डाउनलोड कर आप अपनी सारी की सारी गलतियां को सुधार कर सकेंगे डमी एडमिट कार्ड इसलिए जारी की जाती है ताकि छात्रों को किसी भी समस्या का सामना ना करना पड़े वह डमी एडमिट कार्ड माता व पिता जन्म तारीख सभी की सभी अपने डमी एडमिट कार्ड देख कर सुधार कर सके इसीलिए जारी की जाती है डमी एडमिट कार्ड

Information printed on Intermediate (12th) Dummy Admit Card 2021

  • Board Name
  • Exam Name
  • Student’s Name
  • Gender
  • Registration Number
  • Date of Birth
  • Father’s Name
  • Mother’s Name
  • Reservation Category
  • Roll Code
  • School/College Code
  • Name of the Subjects
  • Roll Number
  • Exam Date
  • Exam Center
  • Timings

BSEB डमी एडमिट कार्ड 2020 अगर आप भी जा रहे हो एडमिट कार्ड डाउनलोड 2000 सबसे सरल तरीका है हमारे बताए गए तरीकों से आप BSEB admit card 2020 BSEB डाउनलोड बहुत ही आसानी से कर सकेंगे

डमी एडमिट कार्ड 12th के लिए 30 अक्टूबर 2020 को ही जारी कर दिया गया है और अगर अभी तक BSEB डमी एडमिट कार्ड आपने डाउनलोड नहीं क्या तो जल्द से जल्द डाउनलोड कर ले उसकी आखिरी तारीख याणी 5 नवंबर 2020 रखी गई है

inter dummy admit card 2020 सभी छात्रों को सूचित किया जाता है कि जल्द से जल्द डमी एडमिट कार्ड डाउनलोड कर ले नहीं तो जल्दी समाप्त हो जाएगी और कुछ भी बदलाव आप नहीं कर पाएंगे inter dummy admit card बहुत जल्दी आपको इंटर क्लास की ओरिजिनल डमी कार्ड देखने को मिलेंगे क्योंकि एक परीक्षा की बात की जाए तो नजदीक आ चुकी है जिससे हम सभी को समस्या हो सके इसीलिए सरकार ने जारी कर दी गई है 12वीं क्लास की डमी एडमिट कार्ड ।।

dummy admit card 12th

Details Required to download BSEB Patna 12th Student Dadmit card 2020 BSEB 2021:

  • College
  • Faculty (Arts, Commerce, Science, Vocational)
  • Exam Category (Regular, Compartmental, Ex-Regular, Improvement, Qualifying)
  • Student’s Name
  • Father’s Name
  • Date of Birth (DOB)

Released Link: bseb dummy admit card  Click Here

Direct Link: http://seniorsecondary.biharboardonline.com/studentadmitcard.aspx

admit card 2020 BSEB Website Links:

  1. seniorsecondary.biharboardonline.com 
  2. biharboardonline.com
  3. biharboardonline.bihar.gov.in 
  4. biharboard.online 

How to download BSEB 12th Dummy Admit Card 2021?

  • Visit the Bihar Board Official Website – Biharboardonline.com
  • Go to the Senior Secondary (Class 12) Section.
  • Click the Dummy Admit Card 2021 12th Link.
  • Select the College, Faculty, Exam Category.
  • Then, Enter the Student Name, Father’s Name, and Date of Birth.
  • Click on View.
  • The Student Dummy Admit Card 2021 will appear now.
  • Download the admit card and take the printout of it.
  • You can also save the PDF of the Dummy Admit Card for future references.
Direct Link
Dummy Admit Card 2021 12thClick Here

Bihar Board Intermediate Dummy Admit Card 2021 Error/Correction – FAQs

Can I change the Subject in Bihar Board 10th Dummy Admit Card 2021?

Yes, you can change the Subject, Name in Bihar Board 10th Dummy Admit Card 2021

What is the last date for Error Corrections in Dummy Admit Card 2021 12th?

All students can check their Class 12 Dummy Admit Card 2021 For Correction / Improvement by 5th November 2021.

How to Contact Bihar Board For Dummy Admit Card 2021 Correction?

Please contact the helpline number 0612-2230039 and 2235161 or E-mail at [email protected] for the corrections in +2 डमी एडमिट कार्ड 2021.

What to do to correct BSEB Intermediate डमी एडमिट कार्ड 2021 Details?

The candidate has to correct the mentioned detail printed on the डमी एडमिट कार्ड 2021 along with their signature and then submit one copy to the principal/headmaster. Also, get it’s another copy with Headmaster Signature and Stamp for references.

What is the last date for Bihar Board 10th डमी एडमिट कार्ड 2021 Error Corrections?

All students can check their Bihar Board 10th डमी एडमिट कार्ड 2021 For Correction by 5th November 2021.

Continue Reading
Advertisement
सरकारी योजना2 days ago

Pradhanmantri jandhan khata, pm ujjwala, Kisan Samman Nidhi का पैसा मिला या नहीं कैसे जांचे ।

बिजनेस2 days ago

Pm Kisan Kcc Limit, Kisan Credit Card Limit, प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना ।

CSC LOGIN2 days ago

तमिलनाडु राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन ,एप्लीकेशन फॉर्म । TNPDS Smart Ration Card Online Apply , TNPDS Status, Application Form

csc dsp portal
CSC LOGIN2 days ago

CSC Jan Suvidha Kendra for CSC 3.0 Selection Of District Service Providers For Establishment

CSC LOGIN2 days ago

Pradhanmantri Matru Vandana Yojana | प्रधानमंत्री मातृ बंधन योजना आवेदन फॉर्म 2021

Pradhanmantri Dhan Laxmi Yojana
सरकारी योजना2 days ago

14 अप्रैल 2020 से सभी को सब कुछ फ्री मिलेगा ! Pradhan Mantri Dhan Laxmi Yojana

सरकारी योजना2 days ago

श्रमिक घर बैठे अपडेट करें बैंक खाता, डाउनलोड करें ऐप, पाएं एक हजार की मदद, pm kisan samman nidhi yojana

मोदी न्यूज़6 days ago

Pm Kisan ,Pm Kisan App , Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Yojana Application

CSC LOGIN6 days ago

Digimail login CSC digimail password reset | डिजीमेल आईडी पासवर्ड कैसे चेंज करें |

HDFC BANK , banking correspondent
CSC LOGIN6 days ago

HDFC बैंक दे रहा है 14000 लोगों को नौकरियां । करना होगा यह काम

राज्य4 weeks ago

Indira Gandhi aawas Yojana list 2020, iay.nic.in 2020-21 List, Pmay List,iay.nic.in reports

CSC LOGIN4 weeks ago

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की स्कीम की रकम अब ₹24000 करने जा रही है

CSC LOGIN1 week ago

CSC new registration 2020, CSC digital seva portal ID ,CSC registration process

CSC LOGIN3 weeks ago

CSC DIGITAL SEVA PORTAL ALL CONNECT LINK

सरकारी योजना4 weeks ago

Pm Kisan FPO Yojana,किसान उत्पादक संगठन,किसान एफपीओ योजना ।

सरकारी योजना4 weeks ago

DeenDayal upadhyay Kisan Kalyan Yojana || इस योजना के अंतर्गत किसानों को मिल रहा है बहुत ही का ब्याज पर लोन, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

बिजनेस2 weeks ago

National Scholarship Portal (NSP) 2020-21 NEW Process Online In CSC

CSC LOGIN4 weeks ago

How To Get Paytm BC Point , Paytm BC प्वाइंट कैसे लें , महीने की अच्छी कमाई ।

मोदी न्यूज़3 weeks ago

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की स्कीम || 2.14 करोड़ लोगों को मिलेगा लाभ, योगी सरकार ने रचा इतिहास

मोदी न्यूज़6 days ago

Pm Kisan ,Pm Kisan App , Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Yojana Application

Advertisement
सरकारी योजना2 days ago

Pradhanmantri jandhan khata, pm ujjwala, Kisan Samman Nidhi का पैसा मिला या नहीं कैसे जांचे ।

बिजनेस2 days ago

Pm Kisan Kcc Limit, Kisan Credit Card Limit, प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना ।

CSC LOGIN2 days ago

तमिलनाडु राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन ,एप्लीकेशन फॉर्म । TNPDS Smart Ration Card Online Apply , TNPDS Status, Application Form

csc dsp portal
CSC LOGIN2 days ago

CSC Jan Suvidha Kendra for CSC 3.0 Selection Of District Service Providers For Establishment

CSC LOGIN2 days ago

Pradhanmantri Matru Vandana Yojana | प्रधानमंत्री मातृ बंधन योजना आवेदन फॉर्म 2021

Pradhanmantri Dhan Laxmi Yojana
सरकारी योजना2 days ago

14 अप्रैल 2020 से सभी को सब कुछ फ्री मिलेगा ! Pradhan Mantri Dhan Laxmi Yojana

सरकारी योजना2 days ago

श्रमिक घर बैठे अपडेट करें बैंक खाता, डाउनलोड करें ऐप, पाएं एक हजार की मदद, pm kisan samman nidhi yojana

मोदी न्यूज़6 days ago

Pm Kisan ,Pm Kisan App , Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Yojana Application

CSC LOGIN6 days ago

Digimail login CSC digimail password reset | डिजीमेल आईडी पासवर्ड कैसे चेंज करें |

HDFC BANK , banking correspondent
CSC LOGIN6 days ago

HDFC बैंक दे रहा है 14000 लोगों को नौकरियां । करना होगा यह काम

राज्य4 weeks ago

Indira Gandhi aawas Yojana list 2020, iay.nic.in 2020-21 List, Pmay List,iay.nic.in reports

CSC LOGIN4 weeks ago

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की स्कीम की रकम अब ₹24000 करने जा रही है

CSC LOGIN1 week ago

CSC new registration 2020, CSC digital seva portal ID ,CSC registration process

CSC LOGIN3 weeks ago

CSC DIGITAL SEVA PORTAL ALL CONNECT LINK

सरकारी योजना4 weeks ago

Pm Kisan FPO Yojana,किसान उत्पादक संगठन,किसान एफपीओ योजना ।

सरकारी योजना4 weeks ago

DeenDayal upadhyay Kisan Kalyan Yojana || इस योजना के अंतर्गत किसानों को मिल रहा है बहुत ही का ब्याज पर लोन, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

बिजनेस2 weeks ago

National Scholarship Portal (NSP) 2020-21 NEW Process Online In CSC

CSC LOGIN4 weeks ago

How To Get Paytm BC Point , Paytm BC प्वाइंट कैसे लें , महीने की अच्छी कमाई ।

मोदी न्यूज़3 weeks ago

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की स्कीम || 2.14 करोड़ लोगों को मिलेगा लाभ, योगी सरकार ने रचा इतिहास

मोदी न्यूज़6 days ago

Pm Kisan ,Pm Kisan App , Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Yojana Application

Trending

%d bloggers like this: