Pm Wani Yojana Free Wifi, Calling , पीएम वाणी योजना फ्री वाईफाई योजना , हर गांव इंटरनेट । लाभ एवं रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया

|| Pm Wani Yojana 2022 , pm wani csc, PM-WANI free Wi-Fi Yojana registration , PM-WANI Yojana Wi-Fi connection,PM-WANI Scheme , पीएम वाणी योजना हर गांव फ्री वाईफाई योजना , फ्री वाई-फाई वाणी योजना ||

भारत को डिजिटल बनाने के लिए सरकार के द्वारा डिजिटल इंडिया रिवोल्यूशन का कार्य किया जा रहा है इसके साथ ही हाल ही में सरकार ने इंटरनेट क्षेत्र का भी विकास गांव में करने का निर्णय ले लिया है अब केंद्र सरकार के द्वारा भारत के लगभग हर एक गांव में वाईफाई रिवॉल्यूशन लाने के लिए पीएम वाणी योजना की शुरुआत की गई है इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार एवं केंद्र सरकार आपस में मिलकर भारत के हर एक गांव में वाई फाई के कनेक्टिविटी का विस्तार करेगी फ्री वाईफाई लोगों तक पहुंचाया जाएगा और साथ ही PPP की पहुंच ग्राम पंचायत तक भी हो पाएगी , यह प्रोजेक्ट करीब 11 हजार करोड़ रुपए का है जो पूरी तरह से सरकार के द्वारा दिया जाएगा और लगभग 10 लाख से अधिक फ्री हॉट स्पॉट 2.5 लाख से ज्यादा गांव में लगाए जाएंगे ।

आज के इस आर्टिकल में sarkariyojnaa.com आपको PM-WANI Scheme से संबंधित लगभग सारी जानकारी जैसे कि पीएम वाणी योजना क्या है?, इसके लाभ, उद्देश्य, विशेषता, ग्रामीण लोगों को कितना फायदा मिलेगा, इस योजना के ऊपर कितना खर्च आएगी, फ्री वाईफाई लेने के लिए आवेदन, आवश्यक दस्तावेज इत्यादि की प्रक्रिया पूरे विस्तार में बताएंगे ।

PM-WANI Scheme – पीएम वाणी योजना

Pm Wani CSC का पूरा नाम प्रधानमंत्री वाईफाई एक्सेस नेटवर्किंग इनीशिएटिव योजना है जिसे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 9 दिसंबर 2021 को शुरू करने की घोषणा की गई । Pm Wani Yojana के तहत देश के लगभग हर एक गांव को इंटरनेट से जोड़ दिया जाएगा और यह बहुत बड़े पैमाने पर वाईफाई के विकास में क्रांति लाएगी । PM-WANI Yojana के अंतर्गत ग्राम पंचायतों एवं सार्वजनिक स्थानों पर वाई-फाई की सुविधा सरकार के द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी और यह सुविधा मुफ्त होगी । Pm Wani Yojana से लोगों को इंटरनेट का एक्सेस आसानी से मिल जाएगा डिजिटल क्रांति में भी बहुत बड़ा विकास आएगा और इससे लोगों में रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे ।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

फ्री वाईफाई पीएम वाणी योजना ( Free WI-FI PM WANI Yojana )

प्रधानमंत्री फ्री वाईफाई पीएम वाणी योजना के सफलतापूर्वक क्रियान्वयन के लिए पूरे देश में सार्वजनिक डाटा केंद्र (Public Data Office – PDO Wifi Hotspot ) खोले जाएंगे , जिसके लिए किसी भी व्यक्ति को कोई लाइसेंस या पंजीकरण करने अथवा किसी प्रकार के शुल्क चुकाने की आवश्यकता नहीं होगी । PM-WANI Scheme को केंद्रीय मंत्री मंडल के द्वारा 9 दिसंबर 2021 को मंजूरी दे दी गई है और यह योजना फ्री वाईफाई के तिहार में एक क्रांतिकारी योजना साबित होगी , Pm Wani Yojana के माध्यम से छोटे दुकानदारों को वाईफाई सेवा उपलब्ध हो सकेगी जिससे उनकी आय में वृद्धि होगी साथ ही आम लोगों तक इंटरनेट कनेक्टिविटी भी काफी आसानी से पहुंच पाएगा । इस योजना से भारत को डिजिटल बनाने में भी काफी ज्यादा मदद मिलेगी ,जहां जिओ के आ जाने से इंटरनेट पहले की तर्ज पर थोड़ी सस्ती हुई है वहीं Pm Wani CSC लागू हो जाने से इंटरनेट और भी सस्ती और सभी के पहुंच की हो जाएगी ।

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

PM-WANI Scheme Highlights

योजना का नाम पीएम वाणी योजना
शुरू किया गया प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
योजना का प्रकार केंद्र सरकार की योजना अर्थात पूरे भारत में लागू
उद्देश्य भारत के हर एक स्थान पर इंटरनेट की कनेक्टिविटी पहुंचाना , सार्वजनिक स्थानों पर वाई फाई सुविधा प्रदान करना , फ्री वाईफाई हॉटस्पॉट का विकास करना
लाभार्थी भारत का हर एक नागरिक
योजना शुरू करने का वर्ष 2020
ऑफिशियल वेबसाइट

अब तक लांच नहीं की गई (Available soon)

प्रधानमंत्री फ्री वाईफाई , पीएम वाणी योजना पंजीकरण

वैसे तो हमने आपको पहले भी बताया कि इस योजना के तहत आपको किसी प्रकार का लाइसेंस लेने अन्यथा किसी प्रकार की पेमेंट करने की आवश्यकता नहीं है यानी Pm Wani Yojana पूरी तरह से फ्री योजना है लेकिन इसके लिए पीडीओ और प्रदाताओं को दूरसंचार विभाग के साथ पंजीकृत होना अनिवार्य है । 9 दिसंबर 2020 को हुई कैबिनेट की बैठक में PM-WANI Scheme के तहत मुख्य निर्देश देते हुए लक्ष्य दीप समूह के बीच Summarin Optical Fiber Cable Connectivity के प्रावधान को मंजूरी दे दी गई है और जल्द ही इसे अन्य राज्य एवं ग्राम पंचायतो तक भी पहुंचाया जाएगा ।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

फ्री वाई-फाई वाणी योजना के मुख्य उद्देश्य

Pm Wani CSC का मुख्य उद्देश्य सार्वजनिक स्थानों पर वाईफाई हॉटस्पॉट की सुविधा उपलब्ध कराना है जिसके माध्यम से पूरे देश के नागरिकों तक इंटरनेट की कनेक्टिविटी हो सके । इंटरनेट का इस्तेमाल कर मध्यम वर्ग के एवं निम्न वर्ग के लोग आसानी से अपने व्यापार को बढ़ा सकें साथ ही उनकी आय में भी वृद्धि और जीवनशैली में भी सुधार आएगी । PM-WANI Scheme की शुरुआत सरकार के द्वारा लोगों के बीच बढ़ रही इंटरनेट की जरूरतों को देखकर की गई है और आने वाले समय में यह योजना इंटरनेट क्षेत्र में बहुत बड़ी क्रांतिकारी योजना साबित होने वाली है , इस योजना का एक उद्देश्य डिजिटल इंडिया को भी बढ़ावा देना है साथ ही इससे आत्मनिर्भर भारत को भी बढ़ावा मिलेगा ।

PM-WANI Scheme Public Data Office -PDO

Pm Wani Yojana के अंतर्गत पब्लिक डाटा ऑफिस या नहीं सार्वजनिक डाटा कार्यालय स्थापित किए जाएंगे जो सभी सार्वजनिक स्थानों पर लगाए जाएंगे , इसके प्रयोग से इंटरनेट को वाईफाई हॉटस्पॉट के जरिए सभी जगह तक पहुंचाया जाएगा । लोगों को इंटरनेट का प्रयोग करने के लिए PM Wani Yojana Application Download करनी होगी और इसमें अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा , रजिस्ट्रेशन सफलतापूर्वक हो जाने के बाद वह इस वाईफाई नेटवर्क से कनेक्ट हो जाएंगे तथा प्रधानमंत्री वाणी योजना का लाभ ले पाएंगे ।

CSC Vle Can Apply for Pm Wani Public Data office

Great Opportunity for All urban Vles, To Join the Revolutionary Pm-Wani Program to become Public data office-PDO to sell Internet.
Your Internet, Your Wifi, Your Plans, Your Places and your Income!!

csc pm wani yojana

PM Wani Wifi PDO Center Registration process for CSC Vle (URBAN)

  • सबसे पहले दिए गए लिंक पर क्लिक करे- Pm Wani Registration Link
  • Enter Your CSC Vle ID
  • Enter Vle Name
  • Fill Complete Center Address proposed to be PDO Center
  • Provide mobile number and Email
  • Provide Your Internet Services Provider Details
  • Select Payment Option – Free or Paid (Rs20,000)
  • Submit Your Application Form

PM-WANI Scheme

प्रधानमंत्री वाणी योजना के लाभ एवं मुख्य विशेषताएं

  • ➡️ प्रधानमंत्री वाणी योजना केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गई योजना है जिसके ऊपर सरकार ने लगभग 11000 करोड रुपए का बजट सुनिश्चित किया है ।
  • ➡️ इस योजना के अंतर्गत 3 साल के भीतर हर एक गांव में हाई स्पीड इंटरनेट की सुविधा प्रदान की जाएगी ।
  • ➡️ पीएम वनी योजना के जरिए ब्रॉडबैंड के दायरे को बढ़ाया जाएगा ।
  • ➡️ भारत नेट के विस्तार के ऊपर भी जोर केंद्र सरकार के द्वारा PM-WANI Scheme के अंतर्गत ही दी जाएगी ।
  • ➡️ पब्लिक वाईफाई के जरिए ब्रॉडबैंड का दायरा भी बढ़ेगा ।
  • ➡️ वाईफाई नेटवर्किंग से कनेक्टिविटी को भी बढ़ाया जाएगा ।
  • ➡️ पीपीपी में ग्राम पंचायत तक कनेक्टिविटी भी पहुंचाई जाएगी ।
  • ➡️ करीब 2.5 लाख से ज्यादा गांव में 10 लाख से ज्यादा हॉट स्पॉट लगाए जाएंगे ।
  • ➡️ अंडमान निकोबार दीप समूह में Submarine Optical Fibre Network बिछाया जाएगा ।
  • ➡️ पीएम वाणी योजना के माध्यम से निरंतर इंटरनेट कनेक्टिविटी सुनिश्चित की जाएगी ।
  • ➡️ सार्वजनिक डाटा कार्यालय PDO खोलने के लिए प्रदाताओं को दूरसंचार विभाग के साथ पंजीकृत होना होगा ।

 

CSC Wi-Fi Choupal Free FTTH Connection Apply

सीएससी वाईफाई चोपाल के जरिए अभी सभी को फ्री FTTH कनेक्शन दिया जा रहा है,यह  कनेक्शन लेने के लिए कैसे अप्लाई करना है मैंने आपको वीडियो के माध्यम से बताया है जिसे आप नीचे देख सकते हैं ।

पीएम वाणी योजना वाई फाई कनेक्शन कैसे ले , पीएम वाणी योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया ।

यदि आप PM-WANI Yojana के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो अभी आपको कुछ समय के लिए इंतजार करना होगा जो कि इस योजना के लिए केंद्र सरकार के द्वारा केवल अभी घोषणा की गई है । जल्द ही सरकार इसके ऊपर कार्य भी करेगी और पीएम फ्री वाईफाई वाणी योजना के अंतर्गत आवेदन की प्रक्रिया भी सार्वजनिक कर देगी । जैसे ही केंद्र सरकार के द्वारा पीएम बनी योजना के अंतर्गत आवेदन करने की कोई प्रक्रिया बताई जाएगी , उसकी जानकारी हम सबसे पहले अपने इस आर्टिकल और अपनी वेबसाइट Sarkariyojnaa.com के माध्यम से देंगे ,तो आप हमारे इस आर्टिकल को बुकमार्क कर के रख ले और हमारे Website को समय-समय पर चेक करते रहें ।

नोट :- तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में आपने पीएम वाणी योजना से संबंधित लगभग सारी जानकारी प्राप्त की अगर आप कुछ पूछना यह जानना चाहते हैं तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं ।

If you want to ask me something then you can reach me through comment or via instagram

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइटcscdigitalsevasolutions.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Sanjit Gupta

Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information
Facebook Page ↗️Click Here
Google News Join Now
↗️Click Here
Instagram ↗️Click Here
Telegram Channel Techguptaji ↗️Click Here
Telegram Channel Sarkari Yojana ↗️Click Here
Twitter ↗️Click Here
Website  ↗️Click Here

Kisan Online Registration Pm kisan Name update

✔️ पीएम वाणी योजना क्या है ?

पीएम वाणी योजना यानी प्रधानमंत्री वाईफाई एक्सेस नेटवर्क इनीशिएटिव योजना की शुरुआत मुख्यमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा हाल ही में की गई है जिसके अंतर्गत देश के सभी ग्रामीण क्षेत्रों में एवं सार्वजनिक स्थानों पर मुफ्त वाईफाई उपलब्ध कराने के लिए सार्वजनिक डेटा कार्यालय खोले जाएंगे जिसके द्वारा नागरिकों तक इंटरनेट की कनेक्टिविटी मुफ्त में उपलब्ध कराई जाएगी ।

✔️ पीएम वाणी योजना में आवेदन कैसे करें ?

प्रधानमंत्री मुफ्त वाईफाई योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए अभी केंद्र सरकार के द्वारा कोई भी आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है , केंद्र सरकार के द्वारा अभी केवल इस योजना की घोषणा की गई है। जैसे ही सरकार के द्वारा कोई आधिकारिक वेबसाइट या आवेदन करने का कोई और प्रक्रिया दिया जाता है हम इस ही आर्टिकल के माध्यम से उसे अपडेट कर देंगे ।

✔️ पीएम वाणी योजना का लाभ किसको मिलेगा ?

वैसे बात की जाए तो पीएम वाणी योजना का लाभ भारत के हर एक नागरिक को मिलेगा लेकिन इस योजना के तहत देश के लगभग 2.5 लाख ग्राम पंचायतों में 10 लाख से अधिक फ्री वाईफाई हॉटस्पॉट लगाए जाएंगे , यानी मुख्य रूप से इस योजना का लाभ ग्रामीण क्षेत्र के व्यक्तियों को ही मिलेगा ।

✔️ Public Data Office क्या है और PM-WANI Scheme के तहत ऑफिस कैसे खोल सकते है ?

पब्लिक डाटा ऑफिस हर एक सार्वजनिक स्थान या ग्राम पंचायतों में लगाया जाएगा या ऑफिस ही वाईफाई हॉटस्पॉट का मुख्य केंद्र होगा जिसके द्वारा वाई-फाई की सुविधा गांव के हर एक व्यक्ति को प्रदान की जाएगी , पब्लिक डाटा ऑफिस खोलने के लिए आपको दूरसंचार विभाग के साथ पंजीकृत होना होगा ।

✔️ PM-WANI Scheme पब्लिक डाटा ऑफिस खोलने के लिए क्या कोई खर्च भी है ?

PM-WANI Scheme का मुख्य बिंदु No License No Registration No Fee रखा गया है यानी इस योजना के अंतर्गत आपको किसी प्रकार का रजिस्ट्रेशन, किसी प्रकार का लाइसेंस या किसी प्रकार का रजिस्ट्रेशन शुल्क चुकाने की आवश्यकता नहीं है । केवल आपको इस योजना के तहत दूरसंचार विभाग के साथ पंजीकृत होना होगा । जल्द ही CSC के माध्यम से PM Vani Scheme के अंतर्गत Public Data Office खोलने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी ।

0 thoughts on “Pm Wani Yojana Free Wifi, Calling , पीएम वाणी योजना फ्री वाईफाई योजना , हर गांव इंटरनेट । लाभ एवं रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया”

Leave a Comment