{Live Result} Kolkata FF Fatafat result Check FF result online?

As we have described earlier that every individual who will win the lottery secure a position by batting or staking. The Individual who presents...
HomeCSC PORTAL🌾 "Check Your PM Kisan Yojana 18th Kist Status 📜 - Click...

🌾 “Check Your PM Kisan Yojana 18th Kist Status 📜 – Click Now!” 🌱

PM Kisan Portal ( Pmkisan.gov.in ) Farmer’s corner के ऑप्शन को हटा दिया गया है यानी अब प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत नाही पीएम किसान नया रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन हो सकता है और ना ही पीएम किसान स्टेटस चेक ( pm kisan status check  ) की जा सकती हैं । तो इसका क्या उपाय हैं आज हम आपको पीएम किसान स्टेटस चेक कैसे करना है इसकी जानकारी देंगे ।

Advertisements

PM Kisan Portal से हटा दिया गया Pm Kisan Farmer’s corner का ऑप्शन ।

PM Kisan Portal ( Pmkisan.gov.in) अभी आप जाकर चेक करें तो आपको यहां पर Pm Kisan Farmer’s corner का ऑप्शन नहीं देखने को मिलेगा । Pm Kisan Farmer’s corner के ऑप्शन को हटा देने से आप बहुत सारे लाभ नहीं ले पाएंगे ।

सरकार के द्वारा PM Kisan Portal से Pm Kisan Farmer’s corner का ऑप्शन क्यों हटाया गया है इसकी अभी कोई पुष्टि नहीं की गई है और ना ही मंत्रालय के द्वारा इसके ऊपर कोई बयान जारी किया गया है । लेकिन अगर अभी आप PM Kisan Portal पर जाकर Menu Bar को देखते हैं तो वहां आपको Pm Kisan Farmer’s corner का Option नहीं दिखाई देगा ।

अब किसानों को होगी ज्यादा समस्या !

जैसा की आप लोगों को पता चल ही गया होगा कि PM Kisan Portal से Pm Kisan Farmer’s corner के ऑप्शन के साथ Pm Kisan CSC Login का भी ऑप्शन हटा दिया गया है यानी अब किसान ना ही ऑनलाइन खुद से पीएम किसान के लिए आवेदन कर पाएंगे और ना ही नजदीकी सीएससी केंद्र पर जाकर ।

Advertisements

साथ ही किसान Pm Kisan Status की भी जानकारी नहीं प्राप्त कर पाएंगे लेकिन आगे हम आपको एक ऐसा तरीका बताएंगे जिसे अपनाकर आप अभी भी पीएम किसान स्टेटस को जान पाओगे ।

Pm Kisan Farmer’s corner ऑप्शन हटा दिया गया तो अब आप ऑनलाइन पीएम किसान स्टेटस भी नहीं देख पाओगे ।

Advertisements

Pm Kisan Farmer's corner

Pm Kisan Status check Without Pm Kisan Farmer’s corner Options

दोस्तों यहां पर हम आपको दो प्रक्रिया दे रहे हैं जिसको अपना कर आप पीएम किसान स्टेटस को देख सकते हैं ।

Advertisements

Pm Kisan Status Check 2023 Highlights 

Portal Name pmkisan.gov.in
Launched By Department Of Farmer Welfare
Beneficiaries Farmers
Procedure for viewing Beneficiary List Online
Pm kisan Status Check HelpLine Number 1800115526
Pm Kisan Old Version App Download   Click Here
Pm KIsan Portal Farmer’s Corner Option   Removed
Objective 6,000 rupees Assistant Amount
Benefits Financial assistance to farmers
Category Central Govt. Scheme
Official Website www.pmkisan.gov.in/

PM Kisan status Check करने का नया तरीका । PM kisan status check 2023

अगर आप अभी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत PM kisan status check 2023 करना चाहBBBBते हैं तो इसके लिए दो ऑप्शन मौजूद हैं एक Application के माध्यम से और दूसरा Pm kisan Helpline number पर कॉल करके ।

चलिए दोनों ऑप्शन के बारे में विस्तार से जानते हैं ।

PM Kisan Status Check by PM Kisan Application.

  • अगर आप PM kisan application की सहायता से PM kisan status को देखना चाहते हैं तो इसके लिए भी एक शर्त रखी गई हैं ।
  • अगर आप PM Kisan App के Latest version को download कर Pm kisan Status check करने की कोशिश करते हैं तो आप नहीं कर पाएंगे ।
  • ऐसा करने के लिए आपको PM Kisan App का Old version ही इंस्टॉल करना होगा ।
  • चलिए हम आपको PM Kisan App Old Version Download करने की प्रक्रिया और PM Kisan status check 2023 करने की प्रक्रिया बताते हैं ।

PM Kisan App Old Version Download

  • ➡️ PM Kisan App Old Version Download करने के लिए यहां पर दिए गए लिंक पर क्लिक करें । ↗️
  • ➡️ लिंक पर क्लिक करते ही आप Google drive पर चले जाएंगे जहां पर आपको download करें के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा । जैसा यहां देख सकते हैं ।
  • ➡️ अब आपके सामने PM farmer app apk file download होनी शुरू हो जाएगी ।
  • ➡️ डाउनलोड होने के बाद आपको इस पर क्लिक करना होगा और Install के बटन पर क्लिक करना होगा ।
  • ➡️ Install का बटन आपको तभी दिखाई देगा जब आप अपने फोन में Install applications from unknown sources के Option को चालू रखोगे ।
  • ➡️ यह ऑप्शन आपको कहीं ढूंढने की आवश्यकता नहीं है जैसे ही आप PM Kisan app apk file को download कर इस पर क्लिक करोगे आपको यह ऑप्शन दिखाई देगा बस आपको Allow करना है ।
  • ➡️ Allow करने के बाद आपको PM Kisan App Open करना है ।
  • ➡️ Pm kisan App open करने के बाद आपको यहां पर बहुत सारे ऑप्शन देखने को मिलेंगे उसी में एक ऑप्शन होगा Beneficiary Status check
  • ➡️ PM Kisan status check 2023 करने के लिए आपको Beneficiary status check वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा । जैसा नीचे दिखाया गया है ।
  • ➡️ अब यहां पर आपको सबसे पहले चयन करना होगा कि आप Pm kisan status अपने Mobile Number या अपने Bank Account Number या फिर अपने Aadhar Card Number के जरिए देखना चाहते हैं ।
  • ➡️ आपके पास इन तीनों में से जो मौजूद हो उसका चयन करें और नीचे वाले बॉक्स में उसकी संख्या दर्ज करें । नंबर दर्ज करने के बाद आपको Submit के बटन पर क्लिक करना होगा जैसे ही आप Submit करोगे आपके सामने PM Kisan status खुलकर आ जाएगा ।

2 . PM Kisan Helpline Number पर कॉल कर PM Kisan status की जानकारी प्राप्त करना ।

जी हां अगर Pm Kisan App के माध्यम से आप Pm kisan Status देख पाने में असमर्थ है या आपका Pm kisan Status सही नहीं दिखा रहा है तो आप PM Kisan status की जानकारी PM Kisan Helpline Number पर कॉल कर भी प्राप्त कर सकते हैं ।

PM Kisan Helpline Number 1800115526 पर आपको कॉल करना है और सभी विकल्प को ध्यान पूर्वक सुनकर स्टेटस जाने वाले विकल्प का चयन करना है ।

PM Kisan Helpline Number पर कॉल कर आप स्टेटस जान सकते हैं चलिए इसकी भी प्रक्रिया थोड़ी विस्तार में समझ लेते हैं ।

सबसे पहले आपको PM Kisan Helpline Number 1800115526 पर कॉल करना होगा और यहां अपना भाषा का चयन करना होगा इसके बाद आप या तो अपना पीएम किसान में लिंक “मोबाइल नंबर” जो “10” अंकों का होगा उसका चयन करेंगे या फिर यहां पर आपको अपना पीएम किसान में लिंक “12” अंकों का “आधार नंबर” दर्ज करना होगा ।

Advertisements

जैसे ही आप मोबाइल नंबर या फिर अपना आधार नंबर दर्ज कर आगे बढ़ने के लिए 1 पर क्लिक करते हैं आपका PM Kisan status आपको यहां कंप्यूटरीकृत वॉइस मैसेज के माध्यम से बता दिया जाता है ।

नोट :- PM Kisan Helpline Number 1800115526 पर ही आपको कॉल करना है और कॉलिंग का समय भी आपको सुबह 10:00 बजे से शाम 4:00 बजे के बीच ही करनी है ।

Advertisements

Q 1. पीएम किसान स्टेटस वर्तमान में कैसे चेक करें ?

वर्तमान में PM Kisan status आप दो माध्यम से चेक कर सकते हैं पहला पीएम किसान एप्लीकेशन के पुराने वर्जन को इंस्टॉल करके दूसरा आप पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके ।

Q 2 . पीएम किसान का पुराना वाला एप्लीकेशन कहां से डाउनलोड करें ?

पीएम किसान का पुराना वाला एप्लीकेशन आप प्ले स्टोर से डाउनलोड नहीं कर सकते हैं इसके लिए आप यहां दिए गए लिंक का प्रयोग करें । ↗️

Q 3. PM Kisan Portal Farmer’s corner Option क्यों हटा दिया गया ?

सरकार के द्वारा इसके ऊपर अभी कोई जानकारी नहीं दी गई है हो सकता है किसी तकनीकी खराबी के चलते इस ऑप्शन को हटाया गया हो या यह भी हो सकता है कि इसके जगह कुछ और नया ऑप्शन सरकार लाना चाह रही हो । लेकिन वर्तमान में PM Kisan Portal से Farmer’s corner के Option को हटा दिया गया है ।

Q 4. pmkisan.gov.in 18वी किस्त कैसे चेक करें ?

PM kisan 18वीं किस्त भी आप PM kisan status की जानकारी प्राप्त कर ही जांच सकते हैं । पीएम किसान स्टेटस चेक 

Who are eligible for the PM Kisan Yojana?

Farmers across the country are considered eligible and can apply for the PM Kisan Yojana

What is the last date of the PM Kisan Samman Yojana registration?

The last date for the PM Kisan Samman Yojana registration is 30th September 2022

How do I check my PM Kisan installment?

Browse the official website pmkisan.gov.in and after that, on the home page scroll down to the farmer’s corner. Then click on there Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana Beneficiary List 2022 option

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here