Pradhanmantri Dhan Laxmi Yojana , प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना , ऑनलाइन आवेदन एप्लीकेशन फॉर्म ।

Spread the love

Pradhanmantri Dhan Laxmi Yojana , प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना , ऑनलाइन आवेदन एप्लीकेशन फॉर्म ।

|| प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना पंजीकरण | प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना एप्लीकेशन फॉर्म | Pradhan Mantri Dhan Laxmi Yojana in Hindi | Pradhan Mantri Dhan Laxmi Yojana online form || Pradhanmantri Dhan Laxmi Yojana

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा महिलाओं को आत्मनिर्भर और सशक्त (To Make Women’s Self Dependent and Self-Suffcient ) बनाने के उद्देश्य से किया गया है । Pradhanmantri

Pradhanmantri Dhan Laxmi Yojana के तहत सरकार के द्वारा महिलाओं को 5 लाख का लाभ केंद्र सरकार के द्वारा प्रदान किया जाता है । जिससे महिला खुद का रोजगार विकसित कर सकें ।

धनलक्ष्मी योजना (Dhana Lakshmi Yojana 2020) केंद्र सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना में से है जिसके तहत देश की महिलाओं को सरकार आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने का कार्य कर रही है ।

क्या आप भी एक महिला हैं क्या आपको भी सरकार के द्वारा 5 लाख रुपए की सहायता प्राप्त करनी है ?

अगर आपका जवाब “हां” हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ है ताकि आपको Pradhan Mantri Dhan Laxmi Yojana से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त हो जाए ।

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना | Pradhan Mantri Dhan Laxmi Yojana 2020

Dhan Laxmi Yojana की शुरुआत देश की उन महिलाओं को ध्यान में रखकर किया गया है जो खुद का व्यवसाय ,स्वरोजगार इत्यादि शुरू कर आत्मनिर्भर बनना चाहती है । Pradhanmantri

जो महिला खुद का रोजगार शुरु कर आत्मनिर्भर बनना चाहती है उनको सरकार के द्वारा Pradhan Mantri Dhan Laxmi Yojana 2020 के तहत 5 लाख रुपए तक का लोन मुहैया कराया जाएगा । ( The Central Government will provide loan of up to 5 lakh Rupees to the women )

प्रधानमंत्री धनलक्ष्मी योजना ( Pradhan Mantri Dhan Laxmi Yojana 2020 ) की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि सरकार के द्वारा यह लोन महिलाओं को बिना ब्याज के दिया जाता है यानी इस लोन के ऊपर लगने वाला ब्याज केंद्र सरकार के द्वारा वहन किया जाएगा ।

Pradhanmantri Dhan Laxmi Yojana

Pradhan Mantri Dhan Laxmi Yojana 2020 के तहत देश के गरीब और मध्यम वर्ग की महिलाओं को सरकार के द्वारा लाभान्वित किया जाएगा ।

नोट :- अगर आप महिला हैं और आत्मनिर्भर बनने के लिए स्वरोजगार शुरू करना चाहते हैं तो आप Pradhan Mantri Dhan Laxmi Yojana के तहत अपना आवेदन कर धनलक्ष्मी योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं ।

Pradhan Mantri Dhan Laxmi Yojana Application Form | प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना एप्लीकेशन फॉर्म Pradhanmantri

चुकी Pradhan Mantri Dhan Laxmi Yojana महिलाओं को लाभ देने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गई योजना है और जो महिला Pradhan Mantri Dhan Laxmi Yojana का लाभ लेना चाहती है उन्हें इसके लिए आवेदन करना होगा । Pradhanmantri

Pradhan Mantri Dhan Laxmi Yojana के तहत दी जाने वाली राशि सीधे महिलाओं के खाते में दी जाएगी अतः महिलाओं के नाम पर एक बैंक अकाउंट होना जरूरी है साथ ही यह बैंक अकाउंट किसी राष्ट्रीय कृत बैंक (Nationalized bank) में होना चाहिए ना कि किसी प्राइवेट बैंक में ।

अगर आप खुद का रोजगार शुरू करना चाहते हैं और आपके पास बैंक अकाउंट भी है तो आप Pradhan Mantri Dhan Laxmi Yojana 2020 का लाभ उठा सकते हैं ।

Pradhan Mantri Dhan Laxmi Yojana Highlight

Scheme – Pradhanmantri Dhan Laxmi Yojana

Launched :- Prime Minister Mr Narendra Modi

Status :- Active

Beneficiary :- All Indian Womens

Loan Amount :- 5 Lakh Rupees

Official website :- https://wcd.nic.in/


प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना के उद्देश्य

देश की महिलाओं या बेटियों की बात की जाए तो हमारे देश में इसकी स्थिति कुछ ज्यादा अच्छी नहीं ।
हमारे देश की स्थिति कुछ जगह पर ऐसी है कि अगर पता चल जाए गर्भ में लड़की है तो उसे उसी समय मार दिया जाता है । महिलाओं का शोषण भी हमारे देश में एक आम बात बन कर रह गया है ।

बेटों की अपेक्षा घर की बेटियां घर से बाहर नहीं निकल सकती है इस पर भी उन्हें बहुत सारे रोक-टोक रोजाना सुनने को मिलते हैं ।

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा बेटियों के लिए बहुत सारी योजना शुरू की गई है इसी में सरकार ने प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना की भी शुरुआत की है ।

जिसके तहत केंद्र सरकार देश के सभी बेटियों को जो रोजगार व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं उनको 5 लाख रुपए तक का लोन वह भी बिना किसी ब्याज के दिया जाएगा ।

इस शुरुआत से महिला आत्मनिर्भर बनेगी और भारत की आर्थिक स्थिति को और ऊपर उठाने के लिए आदमी के साथ औरत का भी चलना काफी जरूरी है जो इस योजना के आ जाने से यह कहीं कारगर साबित हो सकेगा ।

Pradhan Mantri Dhan Laxmi Yojana 2020 का सबसे बड़ा उद्देश्य महिलाओं को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना है साथ ही इस योजना का एक और उद्देश्य स्वरोजगार के अवसर प्रदान करने हैं जिससे महिलाओं और पुरुषों के बीच कोई भेदभाव नहीं किया जा सके और दोनों को एक समान समझा जा सके ।


पीएम धनलक्ष्मी योजना के लाभ । Benefits of Pradhan Mantri Dhan Laxmi Yojana 2020

वैसे तो Pradhan Mantri Dhan Laxmi Yojana के बहुत सारे लाभ हैं लेकिन इनमें से कुछ महत्वपूर्ण लाभ हम आपको नीचे बता रहे हैं ।

➡️ PM Dhana Lakshmi Yojana के तहत केंद्र सरकार के द्वारा देश की महिलाओं को 5 लाखों रुपए का लोन उपलब्ध कराया जाएगा ।

➡️ केंद्र सरकार के द्वारा देश की महिलाओं को यह रकम बिना किसी ब्याज के उपलब्ध कराई जाएगी बैंक का जो ब्याज होगा वह केंद्र सरकार के द्वारा वहन किया जाएगा ।

➡️ Pradhan Mantri Dhan Laxmi Yojana का लाभ देश के मध्यमवर्गीय महिला और गरीब महिला उठा सकेंगे ।

➡️ चुकी धन लक्ष्मी योजना की शुरुआत केवल महिलाओं को लाभ पहुंचाने के लिए किया गया है जिस वजह से बैंक अकाउंट भी महिला के नाम पर ही होनी चाहिए और यह अकाउंट किसी राष्ट्रीय कृत बैंक ( Nationalized bank ) में ही होना चाहिए ।

➡️ प्रधानमंत्री धनलक्ष्मी योजना 2020 के तहत आवेदन करने वाली महिलाओं की आयु 18 वर्ष से 55 वर्ष के बीच होनी चाहिए ।

➡️ PM Dhana Lakshmi Yojana के तहत सरकार के द्वारा दिया जाने वाला 5 लाख रुपए का लोन आपको 0% ब्याज दर पर अगले 30 वर्षों के लिए दिया जाएगा यानि अगले 30 वर्षों में आपको यह लोन सरकार को लौटा देना होगा ।

Eligibility and Required Documents for Pradhan Mantri Dhanalakshmi Yojana 2020 | प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना के लिए दस्तावेज और पात्रता ।

Required Document Pradhan Mantri Dhan Laxmi Yojana

➡️ आवेदनकर्ता एक भारतीय नागरिक होना चाहिए ।

➡️ आवेदन करने वाली महिला की आयु 18 वर्ष से 55 वर्ष के बीच होनी चाहिए ।

➡️ आवेदिका के आधार कार्ड में मोबाइल नंबर का लिंक होना अनिवार्य है ।

➡️ वोटर आईडी कार्ड और पैन कार्ड भी होना अनिवार्य है ।

➡️ बैंक अकाउंट जो आवेदिका के नाम पर ही हो साथ ही बैंक अकाउंट पासबुक की भी जरूरत ।

➡️ चालू मोबाइल नंबर

➡️ पासपोर्ट साइज फोटो

➡️ पिछले कोर्स की डिग्री या मार्कशीट

➡️ महिला का आय प्रमाण पत्र


प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना 2020 में आवेदन कैसे करें ?

Pradhan Mantri Dhan Laxmi Yojana 2020 के तहत आवेदन आप ऑफलाइन के माध्यम से कर सकते हैं ।

योजना के तहत आवेदन करने के लिए आपको ऊपर बताए गए सभी दस्तावेज लेकर अपने नजदीकी जिला स्तरीय समुदाय केंद्र जाना होगा , समुदायिक केंद्र में जाकर आपको आवेदन फॉर्म की मांग करनी होगी ।

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना आवेदन फॉर्म में आपसे जो कुछ भी जानकारी पूछी जाती है सभी जानकारी को ध्यान पूर्वक भरे ।

प्रधानमंत्री धनलक्ष्मी योजना आवेदन फॉर्म में सामान्य रूप से मांगी जाने वाली जानकारी हो सकती है आपका नाम ,पता ,आयु ,जन्म तिथि मोबाइल नंबर ,आधार नंबर इत्यादि ।

आवेदन फॉर्म को ध्यान पूर्वक भरने के बाद संबंधित दस्तावेज जो हमने आपको ऊपर बताएं को अटैच करें और जिला स्तरीय समुदाय केंद्र के अधिकारी के पास जमा कर दें ।

प्रधानमंत्री धनलक्ष्मी योजना आवेदन फार्म अधिकारी के पास जमा करने के बाद आपको एक जमा पर्ची दी जाएगी इसे अपने पास रख लें ताकि आप भविष्य में अपने आवेदन की स्थिति जान सके ।


प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना 2020 में पंजीकरण कैसे करें ?

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना 2020 के तहत आप पंजीकरण ऑनलाइन के माध्यम से भी कर सकते हैं ।
धनलक्ष्मी योजना के तहत पंजीकरण आप इसके आधिकारिक पोर्टल पर जाकर कर सकते हैं ।

Pradhan Mantri Dhan Laxmi Yojana online registration

➡️ सबसे पहले इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं ।

➡️ वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने इसका होम पेज खुल जाएगा ।

➡️ होम पेज पर आपको धनलक्ष्मी योजना रजिस्ट्रेशन करें का एक ऑप्शन देखने को मिलेगा ।

➡️ धनलक्ष्मी योजना रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक अगला पेज खुल जाएगा जिसमें आपको प्रधानमंत्री धनलक्ष्मी योजना रजिस्ट्रेशन फॉर्म दिखाई देगा ।

➡️ प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना रजिस्ट्रेशन फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी आपको ध्यान पूर्वक भरनी होगी ।

➡️ Pradhan Mantri Dhan Laxmi Yojana Registration Form में आपसे आपका नाम ,पता, पति का नाम ,आयु इत्यादि की जानकारी मांगी जाएगी , सभी जानकारी को ध्यान पूर्वक भरे ।

➡️ अपनी जानकारी को ध्यान पूर्वक भरने के बाद आप अपने आवेदन को फाइनल सबमिट करें लेकिन Final Submit करने से पहले एक बार आवेदन को जरूर देख लें कि सभी जानकारी सही है या नहीं ।

➡️ जैसे ही आप अपने प्रधानमंत्री धनलक्ष्मी योजना ऑनलाइन आवेदन फॉर्म को सबमिट करते हैं आपका आवेदन धनलक्ष्मी योजना के अंतर्गत हो जाता है ।

➡️ ऑनलाइन आवेदन होते ही आपको यहां पर एक रजिस्ट्रेशन स्लिप देखने को मिलती है जिसे डाउनलोड कर सुरक्षित रख लें ताकि भविष्य में आप अपने आवेदन की स्थिति को चेक कर सके ।

नोट :- Pradhan Mantri Dhan Laxmi Yojana केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गई योजना है इस वजह से आप भारत के किसी भी राज्य से बिलॉन्ग करते हैं आप Dhan Lakshmi Yojana के तहत अपना आवेदन कर सकते हैं ।

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना आवेदन की स्थिति कैसे जांचे ? Pradhan Mantri Dhan Laxmi Yojana Application Status Check

अगर आप Pradhan Mantri Dhan Laxmi Yojana के तहत ऑनलाइन आवेदन करते हैं और आपके पास आवेदन की पर्ची होती है तो आप Dhan Lakshmi status को भी ऑनलाइन चेक कर सकते हैं ।

PradhanMantri Dhan Laxmi status check

➡️ सबसे पहले प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं ।

➡️ वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने इसका Home Page खुलकर आ जाएगा ।

➡️ Home Page पर आपको Pradhan Mantri Dhan Laxmi Yojana Apply करें कि नीचे प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना आवेदन की स्थिति जांचें ( Pm Dhan Laxmi Status Check ) का एक लिंक देखने को मिलेगा ।

➡️ प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना आवेदन की स्थिति जांचें के लिंक पर क्लिक करना होगा ।

➡️ लिंक पर जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा जिसमें आपको प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना के तहत रजिस्टर्ड एप्लीकेशन नंबर दर्ज करनी होगी ।

➡️ Pradhan Mantri Dhan Laxmi Yojana Application Number दर्ज करने के बाद आपको Search के बटन पर क्लिक करना होगा और जैसे ही आप Search करेंगे आपके सामने PradhanMantri Dhan Laxmi Yojana Application Status आ जाएगी ।

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना संपर्क या शिकायत कैसे करें ?

केंद्र सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना के तहत जानकारी या शिकायत दर्ज कराने के लिए हेल्पलाइन नंबर भी बनाए गए हैं ।

इस हेल्पलाइन नंबर पर आप कॉल करके प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना से संबंधित जानकारी भी प्राप्त कर सकते हो और अगर आपको योजना के तहत किसी प्रकार की कोई शिकायत करनी है तो आप इस नंबर पर कॉल कर शिकायत भी दर्ज करा सकते हैं ।

प्रधानमंत्री योजना हेल्पलाइन नंबर

शास्त्री भवन, नई दिल्ली

फोन नंबर- 011-23381611

ई- मेल आईडी — [email protected]

FAQ Prime Minister Dhan Laxmi Yojana 2020

Q 1 . प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना क्या है ?

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना केंद्र सरकार के द्वारा महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए शुरू की गई योजना है जिसके तहत 18 से 55 आयु के बीच की महिलाओं को अगर वह कोई बिजनेस या रोजगार शुरू करना चाहते हैं को 5 लाख रुपए तक का लोन बिना किसी ब्याज के दिया जाता है ।


Q 2. प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना के पीछे का लक्ष्य क्या है ?

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना को शुरू करने का उद्देश्य सरकार महिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाना चाहती है साथ ही सरकार यह भी चाहती है भारत की अर्थव्यवस्था में पुरुष के साथ महिला भी कदम से कदम मिलाकर चले ।

Q 3. प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना के तहत कितना ब्याज दर लगता है और कितना लोन दिया जाता है ?

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना के तहत सरकार के द्वारा महिलाओं को 5 लाख रुपए तक का लोन 0% ब्याज दर पर दिया जाता है और यह लोन सरकार को 30 वर्ष के भीतर चुकाना होता है ।

Q 4. प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना के तहत राशि कैसे मिलेगी ?

धनलक्ष्मी योजना के तहत केंद्र सरकार महिलाओं के सीधे बैंक खाते में 5 लाखों रुपए की राशि जमा करेगी ।

Q 5. प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना का लाभ कौन उठा सकता है ?

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना का लाभ देश की कोई भी महिला उठा सकती है जिसकी उम्र 18 से 55 वर्ष के बीच हो । साथ ही महिला गरीब और मध्यमवर्गीय होनी चाहिए ।

Q 6. प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या चाहिए ?

पासपोर्ट साइज फोटो
आधार कार्ड
पैन कार्ड
आधार के साथ मोबाइल नंबर का लिंक होना
बैंक अकाउंट पासबुक
आय प्रमाण पत्र
पिछले कोर्स की डिग्री या मार्कशीट

Q 7 प्रधानमंत्री धनलक्ष्मी योजना के तहत ऋण की राशि महिला को कौन देगा ?

प्रधानमंत्री dhan laxmi yojana के तहत ऋण की राशि महिलाओं को किसी सरकारी बैंक के द्वारा मुहैया कराई जाएगी ।

Q 8. प्रधानमंत्री धनलक्ष्मी योजना से महिला को क्या लाभ मिलेगा ?

धनलक्ष्मी योजना का लाभ लेने वाली महिलाओं को बहुत सारे लाभ मिलेंगे ।
➡️ महिला आत्मनिर्भर बनेगी
➡️ महिलाओं को खुद का रोजगार खोलने का मौका केंद्र सरकार के द्वारा दिया जाएगा ।
➡️ गरीब महिलाओं की आर्थिक स्थिति भी मजबूत होगी ।
➡️ बाल विवाह जैसी समस्या समाप्त होगी तथा महिलाओं का शोषण भी कम होगा ।
➡️ महिलाओं के शिक्षा का स्तर काफी आगे बढ़ेगा ।

Q 9. प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना हेल्पलाइन नंबर ?

केंद्र सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना के तहत हेल्पलाइन नंबर भी बनाए गए हैं जिस पर कॉल कर आप योजना की जानकारी के साथ किसी प्रकार की शिकायत भी दर्ज कर सकते हैं । Pradhanmantri

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना हेल्पलाइन नंबर और ईमेल आईडी नीचे लिखी गई है ।

शास्त्री भवन, नई दिल्ली

फोन नंबर- 011-23381611

ई- मेल आईडी — [email protected]

Q 10. प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना के लिए आवेदन कैसे करें ?

प्रधानमंत्री dhan laxmi yojana के लिए आवेदन आप दो प्रकार से कर सकते हैं इसके लिए आवेदन आप ऑनलाइन इसके आधिकारिक वेबसाइट से कर सकते हैं साथ ही आवेदन आप ऑफलाइन अपने नजदीकी जिला स्तरीय समुदाय केंद्र के माध्यम से भी कर सकते हैं । Pradhanmantri

नोट :- आज के इस आर्टिकल में आपने प्रधानमंत्री dhan laxmi yojana से संबंधित लगभग सभी जानकारी प्राप्त की ।

आपने इस आर्टिकल में जाना Pradhanmantri

Pradhan Mantri Dhan Laxmi Yojana, PradhanMantri Dhan Laxmi Yojana Application, Pradhan Mantri Dhan Laxmi Yojana Registration Form, Benefits of Pradhan Mantri Dhan Laxmi Yojana, PradhanMantri Dhan Laxmi Yojana Official Website

नोट :- अगर आपको अभी भी प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना के बारे में कुछ पूछना या जानना है तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं ।

ध्यान दें :- ऐसे ही आर्टिकल हम रोजाना अपनी वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो जरूर करें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे लाइक और शेयर करना ना भूले ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by SANJIT GUPTA

Pradhanmantri Dhan Laxmi Yojana धन लक्ष्मी योजना

 

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना क्या है ?

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना केंद्र सरकार के द्वारा महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए शुरू की गई योजना है जिसके तहत 18 से 55 आयु के बीच की महिलाओं को अगर वह कोई बिजनेस या रोजगार शुरू करना चाहते हैं को 5 लाख रुपए तक का लोन बिना किसी ब्याज के दिया जाता है ।

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना के पीछे का लक्ष्य क्या है ?

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना को शुरू करने का उद्देश्य सरकार महिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाना चाहती है साथ ही सरकार यह भी चाहती है भारत की अर्थव्यवस्था में पुरुष के साथ महिला भी कदम से कदम मिलाकर चले ।

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना के तहत कितना ब्याज दर लगता है और कितना लोन दिया जाता है ?

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना के तहत सरकार के द्वारा महिलाओं को 5 लाख रुपए तक का लोन 0% ब्याज दर पर दिया जाता है और यह लोन सरकार को 30 वर्ष के भीतर चुकाना होता है ।

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना के तहत राशि कैसे मिलेगी ?

धनलक्ष्मी योजना के तहत केंद्र सरकार महिलाओं के सीधे बैंक खाते में 5 लाखों रुपए की राशि जमा करेगी ।

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना का लाभ कौन उठा सकता है ?

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना का लाभ देश की कोई भी महिला उठा सकती है जिसकी उम्र 18 से 55 वर्ष के बीच हो । साथ ही महिला गरीब और मध्यमवर्गीय होनी चाहिए ।

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या चाहिए ?
पासपोर्ट साइज फोटो

आधार कार्ड
पैन कार्ड
आधार के साथ मोबाइल नंबर का लिंक होना
बैंक अकाउंट पासबुक
आय प्रमाण पत्र
पिछले कोर्स की डिग्री या मार्कशीट

प्रधानमंत्री धनलक्ष्मी योजना के तहत ऋण की राशि महिला को कौन देगा ?

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना के तहत ऋण की राशि महिलाओं को किसी सरकारी बैंक के द्वारा मुहैया कराई जाएगी ।

प्रधानमंत्री धनलक्ष्मी योजना से महिला को क्या लाभ मिलेगा ?

धनलक्ष्मी योजना का लाभ लेने वाली महिलाओं को बहुत सारे लाभ मिलेंगे ।
➡️ महिला आत्मनिर्भर बनेगी
➡️ महिलाओं को खुद का रोजगार खोलने का मौका केंद्र सरकार के द्वारा दिया जाएगा ।
➡️ गरीब महिलाओं की आर्थिक स्थिति भी मजबूत होगी ।
➡️ बाल विवाह जैसी समस्या समाप्त होगी तथा महिलाओं का शोषण भी कम होगा ।
➡️ महिलाओं के शिक्षा का स्तर काफी आगे बढ़ेगा ।

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना हेल्पलाइन नंबर ?

केंद्र सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना के तहत हेल्पलाइन नंबर भी बनाए गए हैं जिस पर कॉल कर आप योजना की जानकारी के साथ किसी प्रकार की शिकायत भी दर्ज कर सकते हैं ।

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना हेल्पलाइन नंबर और ईमेल आईडी नीचे लिखी गई है ।

शास्त्री भवन, नई दिल्ली
फोन नंबर- 011-23381611
ई- मेल आईडी — [email protected]

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना के लिए आवेदन कैसे करें ?

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना के लिए आवेदन आप दो प्रकार से कर सकते हैं इसके लिए आवेदन आप ऑनलाइन इसके आधिकारिक वेबसाइट से कर सकते हैं साथ ही आवेदन आप ऑफलाइन अपने नजदीकी जिला स्तरीय समुदाय केंद्र के माध्यम से भी कर सकते हैं ।

Leave a Comment