Raju Srivastava Net Worth 2022: Biography Career Income Home

राजू श्रीवास्तव – मशहूर कॉमेडियन और कलाकार राजू श्रीवास्तव जो बर्षो से हमें हँसाते आ रहे थे आखिरकार आज वो हमें रुला कर अलविदा कह गए। आज के दिन 21-09-2022 को वो दिल्ली के अस्पताल आल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ़ मेडिकल साइंस में सुबह 10 बजकर 20 मिनट पर हम सब को हमेशा के लिए अलविदा कह गए Raju Srivastav, comedy, ki comedy, comedy Raju Srivastav, net worth

बता दे की वो 10 अगस्त को ट्रेडमिल पर दौरते समय “Cardiac Attack” की वजह से गिर गए. उसके तुरंत बाद उन्हें एम्स दिल्ली में एडमिट कराया गया था. उसके बाद से उनकी इलाज उसी हॉस्पिटल में चल रही थी. लेकिन आज 41 दिनों के बाद वो ज़िन्दगी से जंग हार गए

Comedian Raju Srivastav Death News

Comedian Raju Srivastav Death-   Biography, Career & Networth

आज के इस आर्टिकल में हम राजू श्रीवास्तव के ज़िन्दगी से जुरे हर पहलु पर बात करेंगे.

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

शायद ही कोई ऐसा आदमी होगा जो राजू श्रीवास्तव को नहीं जानता होगा. एक ऐसा आदमी जो हमें जब हम मोबाइल और इन्टनेट के बिना जीते थे तब वो हमें इतना हंसाता था की कभी कभी हम खाना खाने और पानी पिने के दौरान सरक जाते थे.

What's in this post?

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

राजू श्रीवास्तव बायोग्राफी (Raju Srivastav Biography)

अगर मैं आपको बोलू के राजू श्रीवास्तव बचपन में राजू श्रीवास्तव नहीं थे तो क्या आप मानेंगे . मगर ये सच है के राजू श्रीवास्तव का असली नाम कुछ और है. उनका असली नाम है “सत्य प्रकाश श्रीवास्तव”, राजू श्रीवास्तव का जन्म 25 दिसम्बर 1963 को कानपूर (उत्तर प्रदेश) के एक मिडिल क्लास  परिवार में हुआ था उनके पिता “रमेश चन्द्र श्रीवास्तव” एक काफी चर्चित कवी रह चुके है.

अगर परसिद्धि की बात करे तो राजू श्रीवास्तव की प्रसिद्धि का सबसे बड़ा कारण ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज शो से मिली सफलता थी, राजू बचपन से ही फिल्मो में काफी रूचि रखते थे और उन्हें फ़िल्मी कलाकारों की नक़ल करना बहुत पसंद था और फ़िल्मी कलाकार की नक़ल करने में रूचि का एक कारण ये भी था के इनके पिता रमेश श्रीवास्तव गाँव के प्रोग्राम में फ़िल्मी कलाकारों की नक़ल किया करते थे जिसे देख कर राजू का बचपन गुज़रा और फिल्मो की तरफ रुझान बढ़ा.

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

राजू श्रीवास्तव और बॉलीवुड (Raju Srivastav & Bollywood)

हम मिडिल क्लास लोग खाना पीना छोर सकते है मगर सपने देखना नहीं और ऐसे ही राजू श्रीवास्तव अमिताभ बच्चन जी की “दीवार” फिल्म देखकर दिल में अभिनेता बन्ने का सपना लेकर बैठ गए कानपूर से बॉम्बे जाने वाली ट्रेन पर और पहुँच गए सपनो के शहर बोम्बे.

मगर ज़िन्दगी इतना आसान कहाँ मेरे भाई अगर बॉम्बे पहुँच जाने से ही लोग एक्टर बन जाते तो आज हम भी एक्टर न होते. खैर मजाक छोरिये

राजू श्रीवास्तव एक्टर बन्ने से पहले ऑटो ड्राईवर बने और फिर वो स्ट्रगल करते करते सलमान खान के फिल्म मैंने प्यार किया में उन्हें पहला रोल ट्रक क्लीनर का मिला था. उसके बाद से वो हमें बहुत फिल्मो में नज़र आये. मगर उनकी असली पहचान ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज से मिली जिससे वो हर घर में चर्चित हुए.

राजू श्रीवास्तव जीवन परिचय (Raju Srivastav Life)

Name/ नामRaju Srivastav (राजू श्रीवास्तव )
Real Name/ असली नामSatya Prakash Srivastav (सत्य प्रकाश श्रीवास्तव)
Profession/ कामComedian, Actor, Politician (कॉमेडियन, एक्टर, पॉलिटिशियन)
Height/ उंचाई 5 Ft. 7inch (पांच फिट 7 इंच)
Date of Birth/ जन्मतिथि25 December 1963
Date of Death/ मृत्यु तिथि21 September 2022
Birth Place/ जन्मस्थलKanpur, UP, India (कानपुर, उत्तर प्रदेश)
Death Place/ मृत्युस्थलAIIMS- Delhi, India (एम्स- दिल्ली)
Home Town/ घरKanpur, UP, India (कानपुर, उत्तर प्रदेश)
Nationality/ राष्ट्रीयताIndian (भारतीय)
Language/ भाषा Hindi (हिंदी)
Religion/ धर्मHinduism (हिन्दू)

राजू श्रीवास्तव का परिवार (Raju Srivastav Family)

पिता का नाम (Father’s Name)रमेश चंद्र श्रीवास्तव
माता का नाम (Mother’s Name)सरस्वती श्रीवास्तव
भाई का नाम (Brother’s Name)दीपू श्रीवास्तव (बड़े भाई)
पत्नी का नाम (Spouse Name)शिखा श्रीवास्तव
बच्चें (Children)बेटा :- आयुषमान श्रीवास्तव
बेटी :- अंतरा श्रीवास्तव

राजू श्रीवास्तव के फिल्म्स और टेलीविज़न धारावाहिक (Raju Srivastav Films & TV)

फिल्म्सटेलीविज़न
मैंने प्यार कियाग्रेट इडियन लाफ्टर चैलेंज
बॉम्बे टू गोवाकपिल शर्मा शो
मनी बैक गारंटीअदालत
बाज़ीगरकॉमेडी सर्कस का नया दौर
आई ऍम क्रेजी अबाउट प्रेमकॉमेडी सर्कस के सुपर स्टार
आमदनी अट्ठानी खर्चा रूपयाराजू की अदालत
वाह तेरा क्या कहनाराजू हाज़िर हो
लव इन जापानलाफ इंडिया लाफ
बिग ब्रोदरकॉमेडी का महामुकाबला
बारूदमजाक मजाक में
भावनाओ को समझोशक्तिमान

राजू श्रीवास्तव पोलिटिकल करियर (Raju Srivastav Political Career)

Comedian Raju Srivastav Death- Biography, Career & Networth

समाजवादी पार्टी (सपा) ने 2014 के लोकसभा चुनाव के लिए कानपुर लोकसभा क्षेत्र से राजू श्रीवास्तव को मैदान में उतारा। लेकिन 11 मार्च 2014 को श्रीवास्तव ने यह कहते हुए टिकट वापस कर दिया कि उन्हें पार्टी की स्थानीय इकाइयों से पर्याप्त समर्थन नहीं मिल रहा है। सपा उनसे पद छोड़ने की उम्मीद कर रही थी क्योंकि सीट पर मुकाबला महत्वपूर्ण हो गया था। उनके इस्तीफे के बाद सपा ने कानपुर से अपनी उम्मीदवारी वापस ले ली।

सपा छोड़ने के कुछ दिनों के भीतर, वह 19 मार्च 2014 को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हो गए। भाजपा ने उन्हें लोकसभा 2014 का टिकट नहीं दिया। उन्होंने लोकसभा और विधानसभा चुनावों में भाजपा उम्मीदवारों के समर्थन में प्रचार किया। 2014 में, उन्हें भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार द्वारा स्वच्छ भारत अभियान के ब्रांड एंबेसडर के रूप में नियुक्त किया गया था और उन्होंने अभियान के लिए विज्ञापन रिकॉर्ड किए थे। 2018 में, श्रीवास्तव ने सोशल मीडिया पर खुलासा किया कि उन्हें 2019 के भारतीय आम चुनाव में लोकसभा के लिए भाजपा के उम्मीदवार के रूप में लड़ने का मौका मिलेगा, हालांकि यह अमल में नहीं आया।

मार्च 2019 में, उन्हें उत्तर प्रदेश की भाजपा नीत सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश फिल्म विकास परिषद के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था।

राजू श्रीवास्तव के पुरस्कार और उपलब्धियां (Raju Srivastav Awards & Achievements)

  • 2016- उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा यश भारती पुरस्कार जीते
  • 2016- गाता रहे मेरा दिल में पीएचडी उत्कृष्टता पुरस्कार जीता
  • 2017- डबासाहेब फाल्के उत्कृष्टता पुरस्कार जीता
  • 2020- भारत की शीर्ष 100 हस्तियों का पुरस्कार जीता
  • टीवी के मशहूर लाफ्टर शोज द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज जीतने के बाद राजू श्रीवास्तव को कॉमेडी का बादशाह कहा जाने लगा। शो जीतकर राजू श्रीवास्तव की बॉलीवुड से लेकर देशभर में पहचान थी।
  • राजू की वजह से लोगों को स्टैंड-अप कॉमेडी के बारे में पता चला और राजू ने अपने टैलेंट से कॉमेडी को घर-घर में मशहूर कर दिया।
  • अपनी प्रसिद्धि के कारण राजू जी ने राजनीति में भी हाथ आजमाया, लेकिन यहां वे कुछ खास नहीं कर पाए। राजू ने उत्तर प्रदेश की सबसे बड़ी पार्टियों में से एक समाजवादी पार्टी की ओर से भी चुनाव लड़ा था, लेकिन बाद में राजू ने चुनावी टिकट लौटा दिया और भाजपा में शामिल हो गए।
  • राजू श्रीवास्तव को भारत के स्वच्छता अभियान के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा भी नामित किया गया था।

दाऊद इब्राहिम विवाद से जान से मारने की धमकी (Death Threats by Dawood Ibrahim Controversy)

अधिकारियों के मुताबिक, पाकिस्तानी कॉल करने वालों ने कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव को धमकी दी और उन्हें देश या अंडरवर्ल्ड फिगर दाऊद इब्राहिम के बारे में मंच पर मजाक न करने की चेतावनी दी। श्रीवास्तव के बिजनेस मैनेजर राजेश शर्मा के मुताबिक, राजू को फोन पर चेतावनी मिली कि अगर उसने दाऊद इब्राहिम और पाकिस्तान के बारे में मजाक करना जारी रखा, तो वह अपनी जान गंवा देगा।

सबसे पहले, हमने मान लिया था कि वे केवल शरारतपूर्ण कॉल थे, लेकिन पिछले 25 दिनों में, हमें लगभग 10 धमकी भरे कॉल प्राप्त हुए हैं। ऐसा प्रतीत होता है कि क्राइम ब्रांच के अधिकारियों ने कॉल रिकॉर्ड कर ली हैं, और वे हमारे पास आए और श्रीवास्तव को सुरक्षा प्रदान की, शर्मा के अनुसार। हालांकि अभी तक कोई शिकायत नहीं की गई है, लेकिन ओशिवारा के उपनगरीय अंधेरी इलाके में रहने वाले कॉमेडियन को अतिरिक्त सुरक्षा दी गई है। इस दावे के जवाब में कि कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव को पाकिस्तान और अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम का मजाक उड़ाने के लिए धमकी भरे फोन आ रहे हैं। परिवार और दोस्तों ने उसके गांव में विद्रोह कर दिया और पुतले जला दिए।

आज सुबह जैसे ही समाचार नेटवर्क पर यह खबर प्रसारित होने लगी, उनके अनुयायी उनके लिए पुलिस सुरक्षा की मांग करते हुए सड़कों पर आ गए। यह सब एक छोटे शहर की यातायात बाधा का कारण बना। मुंबई पुलिस की बदौलत कलाकार अब अधिक सुरक्षा में है।

राजू श्रीवास्तव के रोचक तथ्य (Interesting Facts about Raju Srivastav)

  • कॉमिक बनने से पहले राजू हमेशा एक बेहतरीन मिमिक थे। कॉमेडियन ने एक साक्षात्कार में बताया कि कैसे उनके स्कूल प्रशासक ने हमेशा प्रतिरूपण के लिए उनके उपहार को प्रोत्साहित किया। जब वे छोटे थे तो कई लोगों ने उनकी नकल का मज़ाक उड़ाया, लेकिन स्कूल में उनके प्रिंसिपल पूरे समय उनके साथ खड़े रहे।
  • राजू श्रीवास्तव को अक्सर मोहल्ला क्रिकेट मैचों पर टिप्पणी करने के लिए कहा जाता था जब वह एक बच्चा था।
  • राजू श्रीवास्तव ने एक हास्य घटना का वर्णन किया जिसमें उन्होंने एक बार एक साक्षात्कार में अपनी नकल करने की क्षमता का उपयोग करके एक लड़की को विशेष महसूस कराया। उन्होंने शशि कपूर, धर्मेंद्र और शत्रुघ्न सिन्हा की आवाज में उन्हें प्रस्ताव दिया, लेकिन लड़की नहीं मानी।
  • बहुत से लोग इस बात से अनजान हैं कि 2005 में कॉमेडी प्रतियोगिता ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज जीतने के बावजूद उन्हें खुद को स्थापित करने के लिए दशकों तक संघर्ष करना पड़ा।
  • राजू श्रीवास्तव को स्टैंड-अप कॉमेडी के अलावा अभिनय और प्रतिरूपण के लिए एक मजबूत उत्साह था।
  • अमिताभ बच्चन, एक महान अभिनेता, राजू श्रीवास्तव के पसंदीदा थे, जिन्हें अभिनेता की फिल्मों द्वारा शो व्यवसाय में अपना करियर बनाने के लिए प्रोत्साहित किया गया था। राजू ने अपने करियर की शुरुआत बिग बी की आवाज की नकल करके की थी।
  • सबसे अधिक भुगतान पाने वाले हिंदी स्टैंड-अप कॉमेडियन में से एक, राजू ने दुनिया भर में कई स्थानों पर प्रदर्शन किया।
  • उत्तर प्रदेश फिल्म विकास परिषद के अध्यक्ष, राजू श्रीवास्तव, टीम के सदस्यों में से एक थे, जिन्होंने राज्य में एक फिल्म सिटी स्थापित करने के लिए लगातार काम किया।

राजू श्रीवास्तव से जुड़े (अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न) (Frequently Asked Question)

राजू श्रीवास्तव का जन्म कब हुआ ? – राजू श्रीवास्तव का जन्म 25 दिसंबर 1963 में कानपूर उत्तर प्रदेश में हुआ था।

राजू श्रीवास्तव का डेथ कब हुआ ? – राजू श्रीवास्तव का डेथ 21 सितम्बर 2022 को दिल्ली के एम्स में सुबह 10 बजकर 20 मिनट पर हुआ था raju srivastav net worth | raju srivastav net worth |

Raju Srivastav ने बिग बॉस (सीजन 3) कब जीता ?– Raju Srivastav ने बिग बॉस (सीजन 3) 2009 में भाग लिया पर वह 2 महीने घर में रहने के बाद 4 दिसंबर 2009 को शो से बाहर हो गए थे।

राजू श्रीवास्तव की Net वर्थ कितनी है ?– मीडिया सूत्रों के अनुसार राजू श्रीवास्तव की नेट वर्थ 15 से 20 करोड़ है।

राजू श्रीवास्तव की पत्नी कौन हैं ?- राजू श्रीवास्तव की पत्नी का नाम शिखा श्रीवास्तव है। Raju Srivastav, comedy, ki comedy, comedy Raju Srivastav, net worth | Raju Srivastav, comedy, ki comedy, comedy Raju Srivastav, net worth | Raju Srivastav, comedy, ki comedy, comedy Raju Srivastav, net worth | raju srivastav ki comedy | raju srivastav ki comedy

राजू श्रीवास्तव के सोशल मीडिया एकाउंट्स (Raju Srivastav Social Media Accounts)

YoutubeClick Here
FacebookClick Here
InstagramClick Here
TwitterClick Here

If you want to ask me something then you can reach me through comments or via Instagram

Note: – In the same way, we will first give information about new or old government schemes launched by the central government and state government on this website.cscdigitalsevasolutions.com If you give through, then do not forget to follow our website.

If you liked this article then do like and share it.

Thanks for reading this article till the end…

Posted by Sanjit Gupta

What happened to Raju Srivastava?

Comedian Raju Srivastava, who was admitted to the intensive care unit (ICU) of AIIMS for 42 days, died on Wednesday, September 21. The last rites of Raju Srivastava will be held on Thursday 22 September, at Nigambodh Ghat in Delhi, his family confirmed

How is Raju Srivastav health?

Comedian Raju Srivastava collapsed during workout on August 10. He was admitted to AIIMS, New Delhi where he underwent angioplasty. He remained on ventilator for 41 days. On September 21, he passed away

Where is Raju Srivastav from?

Kanpur
Raju Srivastav / Place of birth

Kanpur or Cawnpore is an industrial city in the central-western part of the state of Uttar Pradesh, India. Founded in 1207, Kanpur became one of the most important commercial and military stations of British India. Kanpur is also the financial capital of Uttar Pradesh

Leave a Comment