Connect with us

मोदी न्यूज़

Lockdown : राशन कार्ड धारकों को मिलेगा 1000-1000 रुपए , लेकिन करना होगा यह काम ?

Published

on

Lockdown : राशन कार्ड धारकों (Ration Card Holders) को मिलेगा 1000-1000 रुपए , लेकिन करना होगा यह काम ?

इस पोस्ट में क्या है ?

ration card list, garib kalyan yojana 2020

Lockdown : सरकार के द्वारा राशन कार्ड धारकों (Ration Card Holders) के लिए एक अच्छी खबर पेश की गई है जिसके तहत सरकार राशन कार्ड धारकों के खाते में ₹1000 भेज सकती है यह पैसा सरकार के द्वारा भारत Lockdown को लेकर भेजा जा रहा है । सरकार के द्वारा कुछ Terms and condition बनाए गए हैं जिसका पालन करने के बाद राशन कार्ड धारकों (Ration Card Holders) को ₹1000 मिल सकते हैं । ration card list bihar, garib kalyan yojana 2020

लॉकडाउन में राशन कार्ड धारकों को राहत । (Relief For Ration Card Holders In Lockdown )

कोरोना वायरस को World Health Organization (WHO) के द्वारा एक महामारी घोषित कर दिया गया है जिसके चलते पूरा विश्व परेशान हैं और हमारे भारत में भी Lockdown कर दिया गया है ।

Lockdown यानी कि पूर्ण बंदी जिसमें केवल जरूरतों की चीज ही की जा सकती है और दवा, सब्जी, फल इत्यादि के दुकान ही खोले जा सकते हैं ration card list bihar

सरकार के द्वारा 21 दिनों का Lockdown किया गया जो 14 अप्रैल 2020 को खत्म हो जाएगा लेकिन इस दौरान सरकार यह भली-भांति जानती है कि भारत बंदी से सबसे ज्यादा असर गरीब वर्ग के लोग और ऐसे लोग पर होंगे जो गरीबी रेखा से नीचे अपना गुजर-बसर कर रहे हैं ।

गरीबी रेखा के नीचे गुजर-बसर करने वाले ( ration card list bihar ) लोगों के लिए साथ ही किसानों और मजदूरों के लिए सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत राहत पैकेज की घोषणा की गई । garib kalyan yojana

जिसके तहत अलग-अलग वर्ग के लोगों को अलग-अलग प्रकार से सरकार लाभ दे रही है इसी में राशन कार्ड धारक (Ration Card Holder) को भी ₹1000 दिए जा रहे हैं ।

आम जनता को मिल रहा आर्थिक पैकेज का लाभ । Government Welfare Fund

केंद्र सरकार के द्वारा तो प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत आर्थिक पैकेज की घोषणा की गई साथ ही राज्य सरकार भी अपने स्तर पर पीछे नहीं हट रहे हैं ration card list bihar

राज्य सरकार के द्वारा अभी बहुत सारी योजनाएं शुरू की गई है जैसे बिहार में राशन कार्ड धारकों (Ration Card Holders) को ₹1000 प्रति परिवार देना साथ ही बिहार के मजदूर जो बिहार की सीमा रेखा से बाहर फंसे हुए हैं उन लोगों को ₹1000 प्रति व्यक्ति Bihar Corona Sahayata के तहत देना ।

मुख्यमंत्री जी की घोषणा । (Chief Minister Announcement )

( ration card list bihar ) बिहार के मुख्यमंत्री माननीय नीतीश कुमार जी ने घोषणा करते हुए बताया कि वह बिहार के सभी राशन कार्ड धारकों (Ration Card Holders) को ₹1000 प्रति परिवार देंगे ।

पैसा राशन कार्ड धारकों (Ration Card Holders) को DBT यानी Direct benefit transfer के माध्यम से सीधे उनके बैंक खाते में भेजा जाएगा । garib kalyan yojana 2020

घोषणा के दौरान उन्होंने यह भी बताया कि यह पैसा केबल Aadhaar Linked Bank Account में ही भेजे जा सकते हैं ।

कैसे मिला राशन कार्ड धारकों को राहत ?

कोरोनावायरस से जहां पूरा देश बंद है अर्थव्यवस्था पूरी तरह से ठप हो चुकी है । इसी बीच राज्य सरकार के द्वारा घोषणा करते हुए बताया गया कि राज्य भर के सभी राशन कार्ड धारकों (Ration Card Holders) को ₹1000 प्रति परिवार दिया जाएगा । (ऐसी घोषणा बिहार सरकार और राजस्थान सरकार के द्वारा की गई हैं ) (ration card list bihar )

साथ ही मुख्यमंत्री जी के द्वारा यह भी बताया गया कि यह पैसा लाभार्थियों के सीधे बैंक खाते में भेजे जाएंगे पैसा DBT के माध्यम से लाभार्थियों के खाते में स्थानांतरित की जाएगी ।

किस के खाते में पहुंचेगा पैसा और कैसे ?

अगर आप बिहार राज्य के निवासी है और Ration Card List में आपका नाम है तो आप ₹1000 पाने के लिए पात्र हैं लेकिन ,यह ₹1000 की राशि सरकार के द्वारा DBT के माध्यम से स्थानांतरित की जानी है तो यह जरूरी है कि आपका खाता आधार कार्ड से लिंक हो ।

 

यानी आपका आधार सीडिंग ( Aadhaar Seeding) हो चुका हो ।

garib kalyan yojana 2020 यहां नीचे आप मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी के द्वारा ट्वीट किए गए आधिकारिक जानकारी को देख सकते हैं । ????????


आधार सीडिंग का क्या अर्थ है और आधार सीडिंग कैसे किया जाए ? ( what is Aadhar seeding )

Aadhaar Seeding कहने का तात्पर्य आपका आधार कार्ड का लिंक होने से है इस स्थिति में आपका आधार कार्ड आपके बैंक अकाउंट के साथ और आप के राशन कार्ड के साथ लिंक होना चाहिए ।

अगर आपने Ration card बनाने वक्त अपना Aadhar Card दिया था तो 90% कि यह गारंटी है कि आपका आधार कार्ड आपके राशन कार्ड के साथ लिंक है । अब संभावना उठती है आधार कार्ड के बैंक अकाउंट से लिंक होने की क्योंकि पैसे तो बैंक खाते में ही आने हैं !

अगर आपने कभी अपने बैंक अकाउंट से अपने आधार कार्ड को लिंक किया था तो आपके खाते में बहुत ही आसानी से ₹1000 सरकार के द्वारा भेज दिए जाएंगे ।

अगर अभी तक आपका आधार कार्ड आपके बैंक अकाउंट के साथ लिंक नहीं है तो लिंक कैसे करना है इसका तरीका हम आपको बता देते हैं ।

कैसे करें आधार सीडिंग ? How To Do Aadhaar Seeding

आधार कार्ड को आप अपने बैंक अकाउंट के साथ कुछ गिने-चुने माध्यम से ही लिंक कर सकते हो ।

1 आधार सीडिंग ऑनलाइन (Online Aadhaar seeding )

अगर आपके बैंक अकाउंट को आधार कार्ड से लिंक करना चाहते हैं तो इसकी प्रक्रिया आप ऑनलाइन के माध्यम से भी कर सकते हैं

आधार कार्ड को ऑनलाइन बैंक अकाउंट के साथ लिंक करने के लिए आपके पास सबसे पहले इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा होनी चाहिए ।

अगर आपके खाते पर इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा चालू है तो आप अपने नेट बैंकिंग पोर्टल को लॉगइन करोगे और वहां पर आपको एक ऑप्शन Aadhar card link करने का दिख जाएगा ।

जहां पर आप अपने Aadhaar Card Details दर्ज करोगे जैसे कि Aadhar card number और Update के बटन पर क्लिक करोगे ।

बैंक के द्वारा( garib kalyan yojana 2020 ) आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा OTP को आप इंटर करोगे जिसके बाद आपका Aadhar Card आपके Bank Account के साथ लिंक हो जाएगा ।

2 SMS के जरिए आधार सीडिंग ? (Aadhaar Seeding VIE SMS )

आप SMS के माध्यम से भी अपने आधार कार्ड नंबर को अपने बैंक अकाउंट के साथ लिंक कर सकते हैं ।

लेकिन ऐसा करने के लिए भी एक शर्त है आपका मोबाइल नंबर आपके बैंक अकाउंट के साथ रजिस्टर्ड होना चाहिए ।

भारतीय स्टेट बैंक के ग्राहक अपना आधार कार्ड नंबर और खाता संख्या लिखकर 567676 पर मैसेज कर सकते हैं । garib kalyan yojana 2020

ऐसा करने के बाद आपको स्टेट बैंक के द्वारा रिप्लाई मैसेज मिल जाएगा जिसमें यह बता दिया जाएगा कि आपका आधार कार्ड आपके बैंक अकाउंट के साथ लिंक हो चुका है ।

अगर आपका मोबाइल नंबर बैंक के साथ लिंक नहीं है तो ( garib kalyan yojana 2020 ) इसकी भी जानकारी आपको SMS के माध्यम से मिल जाएगी साथ ही आपको यह भी जानकारी मिल जाएगी कि आपका आधार कार्ड पहले से लिंक है या नहीं ।

अन्य बैंक के लिए SMS के माध्यम से Aadhar card link करने के अन्य तरीके हो सकते हैं और इसके लिए अलग नंबर भी हो सकता है तो आप किस बैंक के ग्राहक हैं आप उसके कस्टमर अधिकारी या हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर जानकारी प्राप्त करें ।

3 ATM के माध्यम से आधार सीडिंग । (Aadhaar Seeding with ATM )

यह सबसे सरल तरीका है अगर आपके बैंक अकाउंट पर आपको कोई ATM card मिला है तो आप ATM के सहायता से भी अपने Link Aadhar card with bank account कर सकते ।

ATM की सहायता से Aadhar Card Link करने के लिए सबसे पहले आपको अपने ATM card को ATM machine में Swipe करना होगा पिन डालने के बाद आपको Service Registration के ऑप्शन का चयन करना होगा ।

Registration के ऑप्शन के अंतर्गत आपको Aadhaar Card Registration के ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा फिर अपना Aadhaar Card Number दर्ज करना होगा Mobile Number दर्ज करने के बाद आपके मोबाइल पर जो OTP आएगा उसे दर्ज कर आप आधार कार्ड को बैंक अकाउंट के साथ बड़े ही आसानी से लिंक कर पाओगे ।

4. अपने ब्रांच में जाकर आधार कार्ड लिंक करने के लिए फॉर्म भरना ।

अगर आप ऑनलाइन, ऑफलाइन या मोबाइल के माध्यम से अपने खाते के साथ Aadhar card link करने में असमर्थ हो तो आपका अकाउंट जिस भी ब्रांच में है वहां जाकर भी आप आधार कार्ड लिंक करने के लिए आवेदन दे सकते हैं ।

इसके लिए आपको बैंक में अपना आधार कार्ड रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और बैंक पासबुक ले जाना अनिवार्य होगा ।

सभी डॉक्यूमेंट मौजूद होने पर आप बैंक अधिकारी से संपर्क करोगे और उन्हें कहोगे कि मैं अपना आधार कार्ड बैंक अकाउंट के साथ लिंक करना चाहता हूं।

वह आपसे आप के आधार कार्ड की छाया प्रति की मांग करेंगे और यह देने के बाद कुछ समय के भीतर आप के आधार कार्ड के साथ आपका बैंक अकाउंट को लिंक कर दिया जाएगा ।

नोट :- बैंक के द्वारा हो सकता है तो आपसे KYC Update form भी भराया जाए ।

राशन कार्ड को आधार कार्ड से कैसे लिंक करें । How to Link Ration Card with Aadhaar Card

चुकी राशन कार्ड समय-समय पर नवीनीकरण होने वाली प्रक्रिया से गुजरती है तो ज्यादातर संभावना है कि आपका राशन कार्ड पहले से ही आपके आधार कार्ड के साथ लिंक हो ।

अगर अभी Ration card के लिए नया आवेदन भी किया जाए तो उसमें भी Aadhar card number और Aadhar Card की छायाप्रति लगानी होती है ।

वैसे Aadhar Card के साथ Ration card को लिंक करने का ऑनलाइन कोई प्रक्रिया नहीं है लेकिन इसके लिए ऑफलाइन प्रक्रिया आप अपने ब्लॉक में संपर्क कर जान सकते हैं ।

नोट :- ब्लॉक में आपको FPS Counter पर इसकी जानकारी मिल जाएगी ।

ध्यान रखें :- अगर आपका Aadhar Card आपके बैंक अकाउंट के साथ लिंक है तो ज्यादातर संभावना है कि आपको राशन कार्ड के ऊपर ₹1000 प्रति परिवार मिलने वाली रकम मिल जाएगी

कैसे जाने मेरा कौन सा बैंक अकाउंट आधार कार्ड के साथ लिंक है ?

मान लेते हैं आपके पास तीन-चार बैंक अकाउंट हैं और आप यह दुविधा में हैं कि आपका कौन सा बैंक अकाउंट आधार कार्ड के साथ लिंक है या फिर सरकार के द्वारा अगर कोई भी Fund DBT के माध्यम से भेजा जाता है तो वह आपके कौन से बैंक के अकाउंट में आएगा ।

यह सुनिश्चित करना काफी ज्यादा आसान है आप बहुत ही आसानी से यह जान सकते हैं कि आपका कौन सा बैंक अकाउंट आप के Aadhar Card के साथ लिंक है ।

1. गैस सब्सिडी का आना

अगर आप के नाम पर गैस कनेक्शन हैं और आपको गैस सब्सिडी मिल रही है तो आप बहुत ही आसानी से जान सकते हैं कि आपका कौन सा बैंक अकाउंट आधार से लिंक है ।

ध्यान दें आपके जिस अकाउंट में भी गैस की सब्सिडी आ रही है वहीं अकाउंट आपका Aadhar Card के साथ लिंक है क्योंकि गैस सब्सिडी भी DBT के माध्यम से ही भेजी जाती है । और DBT payment का देखरेख PFMS ( Public Fund Management System ) के द्वारा किया जाता है , तो आपके जिस भी बैंक अकाउंट में गैस सब्सिडी आ रही है आपका वही बैंक अकाउंट सरकारी लाभ या DBT payment पाने के लिए योग्य है ।

2. सरकारी पेंशन या किसी भी प्रकार की सब्सिडी का आना ।

अगर आपको सरकार के द्वारा कोई भी पेंशन दिया जा रहा है या आपके खाते में किसी प्रकार की सब्सिडी जमा हो रही है तो ज्यादातर संभावना है कि आपका वही खाता आपके आधार कार्ड के साथ लिंक है ।

3. आप ऑनलाइन भी यह चेक कर सकते हैं कि आपका कौन सा बैंक खाता आधार कार्ड के साथ लिंक है ।

आधार लिंक बैंक अकाउंट की जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको सबसे पहले UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जानी होगी ।

Step

1. UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाएं ।

2. My Aadhaar section के अंतर्गत Check Aadhar/Bank linking status ऑप्शन का चयन करें ।

3. यहां पर अपना Aadhar card number दर्ज करें और Aadhaar registered mobile number पर आए OTP को दर्ज करें ।

4. OTP को दर्ज करते ही आपको यहां पर अपना वह बैंक अकाउंट दिख जाएगा जो आधार कार्ड के साथ लिंक ।

नोट :- ऑनलाइन Aadhaa Status / Bank linking status को चेक करने के लिए आपके Aadhar Card में आपका Mobile Number का लिंक होना अनिवार्य है ।

FAQ Ration Card Holders 1000 Rupees

Q 1 . राशन कार्ड धारकों को सरकार ₹1000 क्यों दे रही है ?

राशन कार्ड धारकों को सरकार ₹1000 भारत में किए गए लॉक डाउन को देखते हुए आर्थिक मदद करने के उद्देश्य से दी जा रही है ।

Q 2 . क्या राशन कार्ड धारकों के परिवार के सभी सदस्य को 1000- 1000 रुपए दी जाएगी ?

“नहीं” राशन कार्ड धारकों के एक परिवार को ₹1000 दी जाएगी ।

Q 3. क्या केबल बिहार के राशन कार्ड धारकों को ही ₹1000 दिया जा रहा है ?

यह आपके राज्य सरकार के ऊपर निर्भर करता है फिलहाल तो बिहार और राजस्थान सरकार के द्वारा ही राशन कार्ड धारकों को 1000-1000 देने का निर्णय लिया गया है ।

Q 4. राहत पैकेज के तहत सरकार ने क्या-क्या देने का निर्णय लिया ?

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत राहत पैकेज की घोषणा हमारे वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा किया गया । जिसके तहत राशन कार्ड धारकों को राशन, मजदूरों को आर्थिक सहायता, मनरेगा के मजदूर को पैसे का भुगतान ( ration card list bihar )  समय से, किसानों को पीएम किसान की किस्त समय से पहले,प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को तीन एलपीजी सिलेंडर मुफ्त में, प्रधानमंत्री जनधन खाता धारकों को 1500 रुपए 3 महीने में देने का निर्णय लिया गया है । garib kalyan yojana
राहत पैकेज की संपूर्ण जानकारी यहां क्लिक कर प्राप्त करें । ↗️

Q 5. राशन कार्ड धारकों को कितना राशन मुफ्त में मिलेगा ?

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा आर्थिक पैकेज की घोषणा की गई जिसमें प्रत्येक राशन कार्ड धारकों को मुफ्त अनाज देने का निर्णय लिया गया । राशन कार्ड धारकों को 5 KG गेहूं या चावल प्रति व्यक्ति दिया जाएगा साथ ही 1kg दाल प्रति परिवार मुफ्त में दिया जाएगा ।

नोट :- तो आज के इस आर्टिकल में अपने राशन कार्ड धारकों( kalyan yojana ) (Ration Card Holders) को ₹1000 कैसे मिलेगा इसकी जानकारी प्राप्त की साथ ही आपने यह भी जाना है कि आपको अपने स्तर पर क्या कुछ चेक कर लेना चाहिए ।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे लाइक और शेयर करना ना भूलें..

नोट :- ऐसे ही आर्टिकल हम रोजाना अपनी वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारी वेबसाइट को फॉलो जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Sanjit Gupta

राशन कार्ड धारकों को सरकार ₹1000 क्यों दे रही है ?

राशन कार्ड धारकों को सरकार ₹1000 भारत में किए गए लॉक डाउन को देखते हुए आर्थिक मदद करने के उद्देश्य से दी जा रही है ।

क्या राशन कार्ड धारकों के परिवार के सभी सदस्य को 1000- 1000 रुपए दी जाएगी ?

“नहीं” राशन कार्ड धारकों के एक परिवार को ₹1000 दी जाएगी ।

क्या केबल बिहार के राशन कार्ड धारकों को ही ₹1000 दिया जा रहा है ?

यह आपके राज्य सरकार के ऊपर निर्भर करता है फिलहाल तो बिहार और राजस्थान सरकार के द्वारा ही राशन कार्ड धारकों को 1000-1000 देने का निर्णय लिया गया है ।

राहत पैकेज के तहत सरकार ने क्या-क्या देने का निर्णय लिया ?

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत राहत पैकेज की घोषणा हमारे वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा किया गया । जिसके तहत राशन कार्ड धारकों को राशन, मजदूरों को आर्थिक सहायता, मनरेगा के मजदूर को पैसे का भुगतान ( ration card list bihar )  समय से, किसानों को पीएम किसान की किस्त समय से पहले,प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को तीन एलपीजी सिलेंडर मुफ्त में, प्रधानमंत्री जनधन खाता धारकों को 1500 रुपए 3 महीने में देने का निर्णय लिया गया है । garib kalyan yojana
राहत पैकेज की संपूर्ण जानकारी यहां क्लिक कर प्राप्त करें । ↗️

राशन कार्ड धारकों को कितना राशन मुफ्त में मिलेगा ?

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा आर्थिक पैकेज की घोषणा की गई जिसमें प्रत्येक राशन कार्ड धारकों को मुफ्त अनाज देने का निर्णय लिया गया । राशन कार्ड धारकों को 5 KG गेहूं या चावल प्रति व्यक्ति दिया जाएगा साथ ही 1kg दाल प्रति परिवार मुफ्त में दिया जाएगा ।

Continue Reading
Advertisement
3 Comments

3 Comments

  1. Balku hembron

    April 16, 2020 at 11:09 PM

    Csc open date kab

  2. MD Nasim

    April 22, 2020 at 7:01 PM

    राशन कार्ड धारकों को जो ₹1000 का सहायता राशि दिया जाएगा वह किस तरह से ऑनलाइन करेगा और जिसके पास राशन कार्ड नहीं है वह क्या करेगा क्या उसको भी पैसा मिलेगा

  3. Bhupesh Parte

    May 2, 2020 at 7:10 PM

    Thanks….

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

CSC LOGIN

कोरोना बेकाबू ! राजधानी दिल्ली में बीते 9 दिनों में 50 प्रतिशत बढ़ी कंटेनमेंट जोन्स की संख्या

Published

on

कोरोना बेकाबू! राजधानी दिल्ली में बीते 9 दिनों में 50 प्रतिशत बढ़ी कंटेनमेंट जोन्स की संख्या

corona update || coronavirus live update || coronavirus live update bihar || corona update in world || corona update mumbai ||

रेवेन्यू डिपार्टमेंट की वेबसाइट के मुताबिक गुरुवार तक दिल्ली में 1272 कंटेंमेंट जोन हैं। सूबे के 11 जिलों में से 6 जिलों में 100 से अधिक कंटेंमेंट जोन हैं।

दिल्ली में कंटेंमेंट जोन्स की संख्या बीते नौ दिनों में 50 फीसदी बढ़ गई है।

देशभर में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच राजधानी दिल्ली में भी कंटेंमेंट जोन्स की संख्या बढ़ गई है। राष्ट्रीय राजधानी में कंटेनमेंट जोन्स की संख्या 1200 के पार हो गई है। साउथवेस्ट दिल्ली में 234 सबसे अधिक कंटेमेंट जोन्स की संख्या है जबकि सबसे कम नॉर्थईस्ट दिल्ली में हैं जहां सिर्फ 29 केंटेमेंट जोन्स हैं।

रेवेन्यू डिपार्टमेंट की वेबसाइट के मुताबिक गुरुवार तक दिल्ली में 1272 कंटेंमेंट जोन हैं। सूबे के 11 जिलों में से 6 जिलों में 100 से अधिक कंटेंमेंट जोन हैं। साउथवेस्ट दिल्ली में 234, वेस्ट दिल्ली में 169, नॉर्थ दिल्ली में 148, साउथ दिल्ली में 145, सेंट्रल दिल्ली में 120 और ईस्ट दिल्ली में 104 कंटेंमेंट जोन हैं।

नॉर्थईस्ट दिल्ली में महज 29 कंटेंमेंट जोन हैं जबकि साउथईस्ट दिल्ली में 73, शहादरा में 74, नॉर्थलवेस्ट दिल्ली में 82 और नई दिल्ली में 94 कंटेमेंट जोन हैं।राजधानी दिल्ली में बीते 9 दिनों में कंटेंमेंट जोन की संख्या 50 फीसदी बढ़ गई है। एक सिंतबर को यहां 846 कंटेंमेंट जोन थे जो अब बढ़कर 1272 हो गए हैं।

corona update || coronavirus live update || coronavirus live update bihar || corona update in world || corona update mumbai ||

बता दें कि भारत में एक दिन में कोविड-19 के सर्वाधिक 95,735 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमण के मामले बढ़ कर बृहस्पतिवार को 44 लाख के पार हो गए। वहीं 1,172 और लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 75,062 हो गई। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि बृहस्पतिवार तक 34,71,783 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं।

मंत्रालय की ओर से सुबह आठ बजे जारी किए गए अद्यतन आंकड़ों के अनुसार देश में कोविड-19 के कुल 44,65,863 मामले सामने आ चुके हैं। उसके अनुसार मृत्यु दर गिर कर 1.68 प्रतिशत हो गई। मरीजों के ठीक होने की दर 77.74 प्रतिशत है। आंकड़ों के अनुसार देश में अभी 9,19,018 मरीजों का कोरोना वायरस का इलाज जारी है, जो कुल मामलों का 20.58 प्रतिशत है।

corona update || coronavirus live update || coronavirus live update bihar || corona update in world || corona update mumbai ||

Which are the first symptoms of the coronavirus disease?

The virus can cause a range of symptoms, ranging from mild illness to pneumonia. Symptoms of the disease are fever, cough, sore throat and headaches. In severe cases difficulty in breathing and deaths can occur.

Can asymptomatic patients transmit COVID-19?

See full answer
Available evidence from contact tracing reported by countries suggests that asymptomatically infected individuals are much less likely to transmit the virus than those who develop symptoms.

A subset of studies and data shared by some countries on detailed cluster investigations and contact tracing activities have reported that asymptomatically-infected individuals are much less likely to transmit the virus than those who develop symptoms

How long should one be quarantined for the coronavirus disease?

The recommended duration of quarantine for Covid-19 based on available information is upto 14 days from the time of exposure

Can I catch coronavirus from the feces of someone with the disease?

The risk of catching COVID-19 from the feces of an infected person appears to be low. While initial investigations suggest the virus may be present in feces in some cases, spread through this route is not a main feature of the outbreak. The ongoing research on the ways COVID-19 is spread and will continue to share new findings. Because this is a risk, however, it is another reason to clean hands regularly, after using the bathroom and before eating

Can I get the coronavirus disease from swimming in a swimming pool?

Swimming in a well-maintained, properly chlorinated pool is safe. However, it is advisable to stay away from al crowded areas including crowded swimming pools. Keep 1 metre distance from people who sneeze or cough even in a swimming area

corona update

corona update || coronavirus live update || coronavirus live update bihar || corona update in world || corona update mumbai ||

Continue Reading

बिजनेस

मुख्यमंत्री कन्यादान योजना 2020 आवेदन पत्र : मध्य प्रदेश कल्याण विभाग / निकाह योजना

Published

on

मुख्यमंत्री कन्यादान योजना 2020 आवेदन पत्र : ( kanyadan Yojana online apply ) मध्य प्रदेश कल्याण विभाग / निकाह योजना

इस पोस्ट में क्या है ?

कन्यादान योजना आवेदन 2020 || kanya Dhan Yojana application || kanyadan Yojana online form || pradhanmantri Kanyadan Yojna online || kanyadan Yojana 2020 || kanyadan Yojana online apply || kanyadan Yojana beneficiary list || kanyadan Yojana 2020 || kanyadan Yojana beneficiary list

मध्य प्रदेश कन्यादान योजना || मुख्यमंत्री कन्या विवाह || निकाह सहायता योजना 2020 || आवेदन पत्र || आवेदन की स्थिति || पात्रता || क्या क्या दस्तावेज नहीं है

समृद्धि योजना का फायदा कैसे लें इस वीडियो को देखें इससे बाय स्टेप समझे 🎥🎥🎥

 

मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य की सभी गरीब परिवार और जरूरतमंद लोगों और बेसहारा बेतिया और विधवा और तलाकशुदा महिला की शादी के लिए मुख्यमंत्री कन्या विवाह एवं निकाह योजना ( kanya Dhan Yojana application ) चलाई हुई है” अपनी कन्या के पास था आज सहायता योजना 2020 ( kanya Dhan Yojana application ) का उद्देश लड़कियों की शादी के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करना है मुख्यमंत्री विवाह प्रोत्साहन यानी कि कन्यादान योजना के तहत ( kanya Dhan Yojana application ) अभी बात करने वाली सभी कन्याओं की शादी करने के लिए सरकार ₹28000 रुपए वित्तीय सहायता प्रदान करती है

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update , Also Follow me For Latest Information🔥🔥 🔥

 Facebook PageClick Here
InstagramClick Here
Telegram CSC UPDATEClick Here
Telegram Channel Sarkari YojanaClick Here
Twitter Click Here
WebsiteClick Here

कन्यादान योजना फॉर्म कैसे भरें ( kanyadan Yojana online form ) मुख्यमंत्री शिवराज चौहान ने कन्यादान योजना की सहायता राशि 28000 रुपए करने का निर्णय लिया है

सरकारी योजना को साल 2006 में मुख्यमंत्री कन्यादान योजना ( kanyadan Yojana online form ) सीएम निकाल योजना मध्य प्रदेश शुरू किया गया था लेकिन पर 2015 में इसका नाम बदलकर मंत्री कन्या विवाह एवं निकाह योजना कर दिया गया है और सहायता राशि को भी बढ़ाकर ₹28000 से ₹51000 कर दिया गया था लेकिन हम आपको बता दें मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना और निकाह योजना अब सरकार आपको ₹28000 राशि देगी

कन्या विवाह योजना ( cM nikah Yojana Madhya Pradesh ) अथवा कन्यादान योजना 2020 की समाज कल्याण योजना के तहत इस योजना का कार्य विवरण समाजिक न्याय एवं निशक्तजन कल्याण विभाग द्वारा किया जाता है विवाह सहायता योजना के तहत नवविवाहित जोड़े को वित्तीय सहायता के साथ-साथ उपहार भी दिया जाता है

इस वीडियो को जरूर देखिए पूरी कंप्ली KANYADAN YOJANA ट को सजाने के लिए 🎥🎥🎥

कन्यादान योजना आवेदन पत्र और प्रक्रिया ( kanyadan Yojana online form )

भूपति कन्या विवाह प्रोत्साहन राशि सहायता योजना अथवा कन्यादान योजना का लाभ लेने के लिए उम्मीदवारों को अपनी आवेदन पत्र भरना होगा पंजीकरण फॉर्म भरने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन भी करना पड़ेगा

  • 1. भारत की सबसे पहले सामाजिक न्याय एवं निशक्तजन कल्याण विभाग मध्यप्रदेश की ऑफिशियल वेबसाइट के लिंक socialjustice.mp.gov.in पड़ जाए
  • 2. जिसके बाद मुख्यमंत्री कन्यादान योजना अवनिका योजना आवेदन पत्र ( kanyadan Yojana online form ) डाउनलोड कर सकें
डायरेक्ट डाउनलोड फ्रॉम ↗️ यहां क्लिक करें 

pradhanmantri Kanyadan Yojna online || kanyadan Yojana 2020 || kanyadan Yojana online apply || kanyadan Yojana beneficiary list || kanyadan Yojana 2020 || kanyadan Yojana beneficiary list

( kanyadan Yojana online form कन्यादान योजना एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड )


  • 1. इस आवेदन पत्र में ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के लिए दो अलग-अलग आवेदन पत्र है और जो भी आवेदन पत्र आप के लिए लागू हो बस वही आवेदन पत्र आपको भरना और जमा करना होगा
  • 2. पंजीकरण फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी सही से बढ़ कर जरूरी दस्तावेज के साथ लगाकर ग्राम पंचायत या जनपद पंचायत या शहरी क्षेत्र में नगर निगम या नगर पालिका या नगर परिषद के कार्यालय में जमा कर सकते हैं
  • 3. इसके अलावा आवेदन पत्र पर अपनी नजदीकी ग्राम पंचायत या जनपद पंचायत या शहरी क्षेत्र में नगर निगम व्यापार नगर पालिका या नगर परिषद कार्यालय से या फिर ग्राम विभाग पोर्टल samagra vivah portal से भी प्राप्त कर सकते हैं

इस योजना के अंतर्गत मुख्य विशेषता यह भी है कि की सभी वर्ग लवावीन्त हुए है ।। हिंदू और मुस्लिम जोड़ी के विवाह को एक स्थान पर कराया जाता है जो कि केवल सामाजिक को बढ़ावा देता है बल्कि विवाह पर होने वाली आवश्यकता खर्च को भी कम कर देता है

मुख्यमंत्री कन्यादान योजना लाभार्थी सूची kanyadan Yojana beneficiary list

मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के लाभार्थी की सूची भी मध्य प्रदेश विभाग पोर्टल पर उपलब्ध है जिसे आप नीचे दिए गए लिंक पर जाकर क्लिक कर सकते हैं

परदेस विभाग पोर्टल की ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के लिए ↗️ यहां क्लिक करें

देखने के लिए आपको जिला या जनपद पंचायत योजना का नाम और आवेदन दिनांक का चयन करना होगा और फिर आपके सामने कुछ इस तरह से खुलकर आ जाएगा pradhanmantri Kanyadan Yojna online || kanyadan Yojana 2020 || kanyadan Yojana online apply || kanyadan Yojana beneficiary list || kanyadan Yojana 2020 || kanyadan Yojana beneficiary list

कन्यादान योजना आवेदन की स्थिति कैसे देखें kanyadan Yojana application status online check

कन्यादान योजना के अंतर्गत आवेदन की वर्तमान स्थिति देखने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर जाकर और वर या वधू की समग्र आईडी डालें और सदस्य की चयन करें उसके बाद आपको एक समेटकर के पतन मिलेगा जिस पर क्लिक करना होगा उसके बाद आवेदन की स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकेंगे

आवेदन की स्थिति जानने के लिए ↗️ यहां क्लिक करें 

pradhanmantri Kanyadan Yojna online || kanyadan Yojana 2020 || kanyadan Yojana online apply || kanyadan Yojana beneficiary list || kanyadan Yojana 2020 || kanyadan Yojana beneficiary list kanya Dhan Yojana application

कन्यादान विवाह योजना वार्षिक कैलेंडर kanyadan Vivah Yojana early calendar check

कन्यादान योजना की वार्षिक कैलेंडर देखने के लिए मध्य प्रदेश विभाग पोर्टल की नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें

कन्यादान योजना की वार्षिक रेंजर देखने के लिए ↗️ यहां पर क्लिक करें

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना 2020 की पात्रता और योगिता देखें

मुख्यमंत्री कन्या योजना और कन्या निकाह योजना के तहत दी जाने वाली सहायता राशि निम्नलिखित है

  • 1. ₹28000 की बचत खाते में जमा किए जाना चाहिए चाहिए

मुख्यमंत्री कन्या विवाह वाहन ने कहा योजना 2020 की पात्रता और योग्यता

इस योजना के तहत लाभ लेने के लिए सभी लाभार्थियों को नीचे दिए गए पात्रता और योगिता मानदंडों को पूरा करना पड़ेगा

  • 1. कन्या या कन्या की माता पिता मध्यप्रदेश की मूल निवासी होना जरूरी है
  • 2. अभी कर रहे जोड़ी ने लड़की की उम्र 18 वर्ष होनी चाहिए लड़की की उम्र 21 वर्ष होनी जरूरी है
  • 3. लड़की का नाम समग्र विवाह पोर्टल पर ( samagra vivah portal ) रजिस्टर होना चाहिए
  • 4. महिला चुनी रास्ते हाउसवाइफ पूर्ण विवाह के लिए आर्थिक रूप से कमजोर ना हो इसके अलावा जिनका कानूनी रूप से तलाक हो गया हो वह इस योजना का लाभ ले सकती है

मुख्यमंत्री कन्या विवाह प्रोत्साहन योजना के बारे या संबंधित किसी भी अन्य जानकारी के लिए मध्य प्रदेश की विवाह पोर्टल या फिर समग्र विवाह पोर्टल पर जाकर या फिर हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं

नोट:- इस आर्टिकल में आपको जानने क्यों आवश्यक ने को मिला मुख्यमंत्री कन्यादान विवाह प्रोत्साहन राशि कैसे और किस प्रकार से खाते में आता है और साथ-साथ कि इन सभी महिला और विवाह करने के लिए मिलता है

मैंने आपको बताया कन्यादान योजना के बारे में कैसे ऑनलाइन आवेदन करना है वह कौन सा पात्रता है इसके बारे में पूरी जानकारी मैंने इस आर्टिकल के माध्यम से बताएं

चाहते हैं कन्यादान योजना की प्रोत्साहन राशि आपके खाते में आने के लिए एक वीडियो तो नीचे कमेंट जरुर करें

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आता है तो अपने दोस्तों अपनी फैमिली मेंबर और व्हाट्सएप फेसबुक जैसी सोशल मीडिया साइट पर जरूर अधिक से अधिक महिला इसका फायदा ले सके और अपनी जरूरत की हर हर फायदा महिला अपनी मोबाइल के जरिए घर बैठे ले सके

प्रीमियम का भुगतान कब करना होगा?

आप इस योजना के अंतर्गत प्रीमियम का भुगतान अपनी सहूलियत के हिसाब से कर सकते हैं। आप चाहे तो प्रीमियम का भुगतान रोज कर सकते हैं या फिर 6 महीने में य 4 महीने में य 1 महीने में। जैसे भी आपको ठीक लगे आप वैसे प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं।

Life Insurance corporation  Kanyadan Policy 2020 की विशेषताएं

  • इस पॉलिसी  के अंतर्गत अगर किसी व्यक्ति के हिस्सा लेने के बाद उसकी मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को इस पॉलिसी में प्रीमियम का भुगतान नहीं करना होगा |
  • तथा उसके परिवार को हर साल एलआई सी कम्पनी द्वारा 1 लाख रूपये दिए जायेगे और पॉलिसी के 25 साल पूरे होने के बाद पॉलिसी के नॉमिनी को अलग से 27 लाख रूपये प्रदान किये जायेगे |
  • कोई भी व्यक्ति अपनी बेटी की शादी के लिए इस योजना के तहत निवेश कर सकते है
  • यह एक अनूठी योजना है जो आपकी बेटी के शादी और शिक्षा के लिए एक फंड बनातीं है |

एलआई सी कन्यादान पॉलिसी 2020 के लाभ

  • इस पॉलिसी के अंतर्गत बीमाधारक की मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को तुरंत 5 लाख रूपये दिए जायेगे |
  • योजना के दौरान पालिसी धारक को मिलनेवाला मृत्यु लाभ वार्षिक इंस्टालमेंट में दिया जाता है, जो पालिसी धारक की मृत्यु के बाद उसके परिवार की वित्तीय जरूरतों को पूरा करता है।
  • इस योजना में आपको हर साल एलआईसी द्वारा घोषित किए गए बोनस का लाभ भी मिलता है।
  • यदि  बीमाधारक की मृत्यु की एक्सीडेंट में होती है तो उसके परिवार को 10 लाख रूपये दिए जायेगे |
  • यदि कोई व्यक्ति 75 रूपये रोज़ के जमा करता है तो उसे मासिक प्रीमियम देने के 25 साल बाद बेटी के विवाह के समय 14 लाख रूपये प्रदान किये जायेगे |
  • अगर कोई व्यक्ति 251 रूपये रोज बचाता है तो उसे मासिक प्रीमियम देने के  25 साल  बाद 51 लाख रूपये दिए जायेगे |
  • यह एलआईसी कन्यादान  पॉलिसी हर साल अपने पूरे जीवन काल तक शादी करने के बाद भी भुगतान करती रहती है|
  • यदि बीमाधारक की मृत्यु 25 वर्ष की अवधि के बीच होती है तो मूल बीमा राशि का 10 % मृत्यु के बर्ष से हर साल परिपक्वता की तारिक तक दिए जायेगे |
  • कोई भी व्यक्ति रोज के 75 रूपये बचा कर 11 लाख रूपये अपनी बेटी की शादी के लिए पा सकते है |

Kanyadan Policy Scheme 2020 के दस्तावेज़ (पात्रता )

  • आवेदक की प्रवेश आयु 18 से 50 वर्ष के बीच होनी चाहिए |
  • पॉलिसी की अवधि 13 से 25 साल
  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र
  • पते का सबूत
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • योजना के प्रस्ताव का विधिवत भरा हुआ और हस्ताक्षर किया हुआ फॉर्म
  • पहला प्रीमियम भरने के लिए चेक या केश
  • जन्म प्रमाण पत्र

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी 2020 के लिए आवेदन कैसे करे?

जो इच्छुक लाभार्थी इस पॉलिसी के अंतर्गत आवदेन करना चाहते है तो आपको अपने नज़दीकी LIC ऑफिस /LIC एजेंट से संपर्क कर सकते है और आपको वहाँ जाकर बताना होगा कि आप एलआई सी कन्यादान पालिसी में इन्वेस्ट करना चाहते है | तब वह आपको LIC कन्यादान पालिसी के टर्म बताएगा आपको अपनी इनकम के अनुसार उसे चुनना होगा फिर LIC  एजेंट को आपको अपनी सभी जानकारी और अपने दस्तावेज़ देने होंगे इसके बाद वह आपका फॉर्म भर देंगे | इस तरह आप एलआईसीकन्यादान पॉलिसी योजना  2020 से जुड़ सकते है| | योजना से जुड़ी और अधिक जानकारी पाने के लिए आप LIC की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर देख सकते है |

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम अपनी वेबसाइट cscdigitalsevasolutions.com के माध्यम से रोजाना देते हैं तो आप हमारी वेबसाइट को फॉलो करना बिल्कुल भी ना भूलें ।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई है तो इसे लाइक और शेयर करना बिल्कुल भी ना भूले…

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Sanjit Gupta

kanya Dhan Yojana application

 

Kanyadan Policy Scheme 2020 के दस्तावेज़ (पात्रता )

आवेदक की प्रवेश आयु 18 से 50 वर्ष के बीच होनी चाहिए |
पॉलिसी की अवधि 13 से 25 साल
आधार कार्ड
आय प्रमाण पत्र
पहचान पत्र
पते का सबूत
पासपोर्ट साइज फोटो
योजना के प्रस्ताव का विधिवत भरा हुआ और हस्ताक्षर किया हुआ फॉर्म
पहला प्रीमियम भरने के लिए चेक या केश
जन्म प्रमाण पत्र

एलआई सी कन्यादान पॉलिसी 2020 के लाभ

इस पॉलिसी के अंतर्गत बीमाधारक की मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को तुरंत 5 लाख रूपये दिए जायेगे |
योजना के दौरान पालिसी धारक को मिलनेवाला मृत्यु लाभ वार्षिक इंस्टालमेंट में दिया जाता है, जो पालिसी धारक की मृत्यु के बाद उसके परिवार की वित्तीय जरूरतों को पूरा करता है।
इस योजना में आपको हर साल एलआईसी द्वारा घोषित किए गए बोनस का लाभ भी मिलता है।
यदि  बीमाधारक की मृत्यु की एक्सीडेंट में होती है तो उसके परिवार को 10 लाख रूपये दिए जायेगे |
यदि कोई व्यक्ति 75 रूपये रोज़ के जमा करता है तो उसे मासिक प्रीमियम देने के 25 साल बाद बेटी के विवाह के समय 14 लाख रूपये प्रदान किये जायेगे |
अगर कोई व्यक्ति 251 रूपये रोज बचाता है तो उसे मासिक प्रीमियम देने के  25 साल  बाद 51 लाख रूपये दिए जायेगे |
यह एलआईसी कन्यादान  पॉलिसी हर साल अपने पूरे जीवन काल तक शादी करने के बाद भी भुगतान करती रहती है|
यदि बीमाधारक की मृत्यु 25 वर्ष की अवधि के बीच होती है तो मूल बीमा राशि का 10 % मृत्यु के बर्ष से हर साल परिपक्वता की तारिक तक दिए जायेगे |
कोई भी व्यक्ति रोज के 75 रूपये बचा कर 11 लाख रूपये अपनी बेटी की शादी के लिए पा सकते है |

Life Insurance corporation  Kanyadan Policy 2020 की विशेषताएं

इस पॉलिसी  के अंतर्गत अगर किसी व्यक्ति के हिस्सा लेने के बाद उसकी मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को इस पॉलिसी में प्रीमियम का भुगतान नहीं करना होगा |
तथा उसके परिवार को हर साल एलआई सी कम्पनी द्वारा 1 लाख रूपये दिए जायेगे और पॉलिसी के 25 साल पूरे होने के बाद पॉलिसी के नॉमिनी को अलग से 27 लाख रूपये प्रदान किये जायेगे |
कोई भी व्यक्ति अपनी बेटी की शादी के लिए इस योजना के तहत निवेश कर सकते है
यह एक अनूठी योजना है जो आपकी बेटी के शादी और शिक्षा के लिए एक फंड बनातीं है |

प्रीमियम का भुगतान कब करना होगा?

आप इस योजना के अंतर्गत प्रीमियम का भुगतान अपनी सहूलियत के हिसाब से कर सकते हैं। आप चाहे तो प्रीमियम का भुगतान रोज कर सकते हैं या फिर 6 महीने में य 4 महीने में य 1 महीने में। जैसे भी आपको ठीक लगे आप वैसे प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं।

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी 2020 के लिए आवेदन कैसे करे?

जो इच्छुक लाभार्थी इस पॉलिसी के अंतर्गत आवदेन करना चाहते है तो आपको अपने नज़दीकी LIC ऑफिस /LIC एजेंट से संपर्क कर सकते है और आपको वहाँ जाकर बताना होगा कि आप एलआई सी कन्यादान पालिसी में इन्वेस्ट करना चाहते है | तब वह आपको LIC कन्यादान पालिसी के टर्म बताएगा आपको अपनी इनकम के अनुसार उसे चुनना होगा फिर LIC  एजेंट को आपको अपनी सभी जानकारी और अपने दस्तावेज़ देने होंगे इसके बाद वह आपका फॉर्म भर देंगे | इस तरह आप एलआईसीकन्यादान पॉलिसी योजना  2020 से जुड़ सकते है| | योजना से जुड़ी और अधिक जानकारी पाने के लिए आप LIC की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर देख सकते है |

pradhanmantri KanyadanYojna online || kanyadan Yojana 2020 || kanyadan Yojana online apply || kanyadan Yojana beneficiary list || kanyadan Yojana 2020 || kanyadan Yojana beneficiary list pradhanmantri KanyadanYojna online || kanyadan Yojana 2020 || kanyadan Yojana online apply || kanyadan Yojana beneficiary list || kanyadan Yojana 2020 || kanyadan Yojana beneficiary list pradhanmantri KanyadanYojna online || kanyadan Yojana 2020 || kanyadan Yojana online apply || kanyadan Yojana beneficiary list || kanyadan Yojana 2020 || kanyadan Yojana beneficiary list pradhanmantri KanyadanYojna online || kanyadan Yojana 2020 || kanyadan Yojana online apply || kanyadan Yojana beneficiary list || kanyadan Yojana 2020 || kanyadan Yojana beneficiary list pradhanmantri KanyadanYojna online || kanyadan Yojana 2020 || kanyadan Yojana online apply || kanyadan Yojana beneficiary list || kanyadan Yojana 2020 || kanyadan Yojana beneficiary list kanya Dhan Yojana application kanya Dhan Yojana application kanya Dhan Yojana application kanya Dhan Yojana application pradhanmantri KanyadanYojna online pradhanmantri KanyadanYojna online pradhanmantri KanyadanYojna online pradhanmantri KanyadanYojna online

Continue Reading

CSC LOGIN

Credit card online Kaise banaye – घर बैठे ऑनलाइन क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें

Published

on

Credit card online Kaise banaye – घर बैठे ऑनलाइन क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें

इस पोस्ट में क्या है ?

SBI card अप्लाई ऑनलाइन || HDFC credit card online apply || SBI credit card apply online || sBI credit card payment online || hDFC credit card status kaise check Karen

आज की इस आर्टिकल में आपको हम बताएंगे घर बैठे ऑनलाइन किसी तरह से अपने लिए एक credit card बनवा सकते हैं ।। जो कि बैंक द्वारा आपके घर पर खुद ही भेज से जाएंगे।। इस credit card से आप कहीं भी और कभी भी लाखों की पेमेंट आसानी से कर सकते हैं।। और अगर आपको किसकी जरूरत भी हो तो कैसे भी आप बहुत ही आसानी से निकाल सकते हैं

HDFC credit card online apply

तो आइए जानते हैं हम किस तरह से अपने लिए HDFC credit card और SBI credit card के लिए ऑनलाइन कैसे करते हैं।।

आज की समय की बात किया जाए तो SBI credit card या किसी भी बैंक की क्रेडिट कार्ड होना सभी के लिए काफी आवश्यकता होता है क्योंकि हम सभी को credit card से वह काम बहुत आसानी से होता है जो काम असंभव है आइए जानते हैं HDFC credit card और SBI credit card कैसे ऑनलाइन अप्लाई करें।। क्योंकि इसके जरिए हम किसी भी आर्थिक अपता से निपट सकते हैं।। आसान भाषा में कहें तो credit card एक तरह का क्रेडिट लोन की तरह होता है। कार्ड से हम कभी भी और कहीं भी लाखों की पेमेंट ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीके से कर सकते हैं।। यहां तक कि अगर हमें कॅश की जरूरत है तो वह भी कम आसानी से निकाल सकते हैं।

एसबीआई क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन कैसे करते हैं ।। how to apply sbi credit card online

जैसा कि आप सभी को आर्टिकल के माध्यम से यह पता चले क्या होगा SBI credit card ऑनलाइन कैसे करते हैं तो चलिए जानते हैं SBI credit card कैसे बनाया जाता है SBI credit card बनाने के लिए इस 5-step को फॉलो करें नीचे दिया गया

  1. ● सबसे पहले आपके पास स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में अकाउंट होना चाहिए
  2. ● अकाउंट कम से कम 6 महीना से ज्यादा यूज किया होना चाहिए
  3. ● अकाउंट की अच्छी खासी ट्रांजैक्शन भी होना जरूरी है
  4. ● अगर आपके पास कोई भी बैंक का क्रेडिट कार्ड है तो आप बहुत ही आसानी से SBI credit card बना सकते हैं
  5. ● जॉब करते हैं तो और भी बहुत ही आसानी से आपको एसबीआई क्रेडिट कार्ड बनवा सकते हैं
  6. ● SBI credit card बनवाने के लिए इस नंबर पर कॉल करें 7605874086
  7. ● इस नंबर पर आप कॉल करेंगे तो आपको अनीता मैम से बात होगी जो आपको सिंपल फूड चीज नहीं SBI credit card ऑनलाइन करवा सकते हैं

तो यह था एसबीआई क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन करने की कुछ प्रक्रिया इस प्रक्रिया को ग्राफ फॉलो करते हैं 100% आपको इसका लाभ मिलेंगे

अब हम जानते हैं एचडीएफसी बैंक की क्रेडिट कार्ड के लिए क्या करना होता है

एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड कैसे बनाया जाता है || how to apply HDFC credit card online

ध्यान दें: – इस आर्टिकल के माध्यम से हम यहां जानेंगे HDFC credit card के लिए ऑनलाइन कैसे क्या करना होता है।। सबसे पहले हम आपको बता दें HDFC credit card लेना चाहते है तो आपको हम बताएंगे पूरा step by Step कैसे आप ऑनलाइन कर सकते हैं।। HDFC credit card बनवाने के लिए सबसे पहले हम आपको बता दें नीचे जो आपको step बताऊंगा उसको आप ध्यान पूर्वक पढ़ लीजिये औऱ समझलीजिये और ऑनलाइन आवेदन करना है तो ही आपको HDFC credit card की कुछ सरते मालूम होना चाहिए आये जानते है ध्यान पुर्बक।।

  1. ● HDFC credit card के लिए सबसे पहले आपके पास एचडीएफसी बैंक में खाता होना चाहिए
  2. ● आपका खाता कम से कम 6 महीना से 12 महीना यूज़ किया होना चाहिए
  3. ● HDFC credit card लेने के लिए पहले यह ध्यान रखें आपके खाते में अच्छे खासे ट्रांजैक्शन होना चाहिए
  4. ● HDFC credit card आप अपने बैंक की एजेंट के जरिए भी बनवा सकते हैं
  5. ● HDFC credit card आप ऑनलाइन भी बनवा सकते हैं

SBI credit card apply online

ऑनलाइन क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए यह वीडियो देखें || watch this video full complete process HDFC credit card online apply 👇👇👇

credit card के क्या-क्या फायदे होते हैं

  1. ● Emi फैसिलिटी इन भी मिलता है
  2. ● credit card से कोई भी मोबाइल परचेज करनी थी कैशबैक अच्छे खासे दिए जाते हैं
  3. ● credit card है तो समझो सब कुछ आपके पास है
  4. ● credit card से वह काम कर सकते हैं जो किसी को सोचना पड़ता है
  5. ● credit card से बहुत ही आसानी से ऑनलाइन कि किसी भी स्टोर पर से कोई भी सामान परचेज कर सकते हैं
  6. ● credit card से ऑनलाइन शॉपिंग करने पर अच्छे खासे डिस्काउंट भी पा सकते हैं
  7. ● credit card ज्यादा यूज करने पर बैंक अच्छे खासे रिपोर्ट देती है
  8. ● credit card की टाइम टू टाइम पेमेंट अगर क्लियर कर देते हैं तो आपका सिविल काफी अच्छा हो जाता है
  9. ● credit card नेशनल और इंटरनेशनल में भी ट्रांजैक्शन कर सकते हैं
यही था कुछ पुर से आपके लिए जो आप को जान लेना काफी जरूरी था credit card से मिलती-जुलती यह फायदा काफी हेल्पफुल है

SBI Credit Card payment clear kaise karen

SBI Credit Card payment क्लियर करना चाहते हैं तो आप 2 तरीकों से बहुत ही आसानी से SBI Credit Card payment का पेमेंट कर सकते हैं आइए जानते हैं विस्तार में SBI Credit Card payment कैसे होता है

  1. ● SBI Credit Card payment क्लियर करने के लिए आप एसबीआई का ऐप यूज कर सकते हैं
  2. ● SBI Credit Card payment करने के लिए आप नेट बैंकिंग का भी सहारा ले सकते हैं
  3. ● SBI Credit Card payment का पेमेंट क्लियर करने के लिए गूगल पे फोन पर पेटीएम का उपयोग कर सकते हैं
  4. ● SBI Credit Card payment घर पर थी बहुत ही आसानी से घर बैठे पेमेंट क्लियर कर सकते हैं किसी भी बैंक की क्रेडिट कार्ड का

आप जानते हैं अगर एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर दिया है तो HDFC credit card status कैसे देखना है।। यह बात जान लेते हैं अभी तक हमने एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड के लिए ऑनलाइन किया है या नहीं किया अगर आपने एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड के लिए ऑनलाइन कर लिया है आप जाना चाहते HDFC credit card status तो हम आपको बताएंगे कैसे आप स्टेटस ऑनलाइन चेक कर सकते हैं

  1. ● HDFC credit card status चेक करने के लिए एचडीएफसी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं
  2. ● HDFC credit card status जानने के लिए आप एचडीएफसी के ऑफिशियल ऐप को भी यूज कर सकते हैं
  3. ● HDFC credit card status जानने के लिए आप एचडीएफसी कि ऑफिस चली हेल्पलाइन नंबर पर कांटेक्ट करके उससे भी इसका स्टेटस जान सकते हैं
  4. ● अगर HDFC credit card status जानना चाहते हैं तो आप ध्यान रखें ऑनलाइन करते समय जो ईमेल आपने दिया था उस पर एक ईमेल आएगा एचडीएफसी की ओर से

कोई भी बैंक की क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन करने के लिए क्या सब दस्तावेज लगता है || online credit card apply any bank required document

  • 1. Aadhar card
  • 2. PAN card
  • 3. CIBIL score
  • 4. Bank statement
  • 5. Email ID
  • 6. Mobile number
  • 7. Complete address
  • 8. State
  • 9. City
  • 10. Area pin code
  • 11. Shop name ya job certificate
  • 12. Photo
How do you know if you’re eligible for a credit card?
You need to fulfil certain eligibility criteria to get a credit card.
  • Age must be between 25 and 65 years.
  • CIBIL score must be at least 750.
  • Shouldn’t be a defaulter.
  • The residing address must be one among the SuperCard live locations in India

What are the benefits of a credit card?

A credit card from Bajaj Finserv comes with various benefits. These are-
  • Brings huge reward points with almost every transaction.
  • ATM cash withdrawals with 0% interest on repayment for up to 50 days.
  • Personal loan against the unutilised credit limit at 0% interest for up to 90 days.
  • Up to Rs. 55,000 annual savings.
  • Easy conversion of big-ticket purchases into manageable EMIs.
  • Improve CIBIL score with timely repayments

What is the difference between a credit card and a debit card?

The primary difference between credit cards and debit cards is stated below:

  • A credit card allows you to use borrowed finance and requires repayment within a stipulated time.

  • A debit card allows the use of one’s own money available in the savings or current account.

What does my credit score need to be to get a credit card?
The minimum credit score required to avail a credit card is 750 and above. Along with this, you must meet other eligibility criteria like age, income, etc. A high credit score assures the card issuer of the applicant’s repayment capacity, thereby enabling faster approval.


You can take simple steps that can help you improve your credit score like make loan repayments and pay bills in time, keep credit utilization ratio in check, avail a balanced mix of secured and unsecured credits.

Once you meet these requirements, you can apply for your credit card and provide necessary documents to enjoy faster approval. The application process for the Bajaj Finserv RBL Bank SuperCard is simple and easy. Meet the minimum eligibility criteria and apply for a credit card online

Credit cards like Bajaj Finserv RBL Bank SuperCard come with numerous attractive features like interest-free cash withdrawals and repayment in easy EMIs along with joining bonuses, reward points and more. You can choose from a range of SuperCards to suit your customized needs. Opt for an online credit card application process to avail it easily

What is a credit card statement?
Credit card statement is a documentation of all transactions that you make with your credit card in a specific billing cycle. It also carries other crucial details related to your card like total amount due and minimum amount due for a billing cycle, payment due date, available credit limit, current billing cycle’s opening and closing balance, reward points earned/not redeemed etc. A credit card statement for Bajaj Finserv RBL SuperCard can be accessed both online and offline

दोस्तों आज किस आर्टिकल में मैंने आपको बताया एच डी एफ सी कोड एसबीआई क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन अप्लाई कैसे होता है क्या प्रोसेस था और क्या सब रिक्वायर्ड डॉक्युमेंट्स इन सभी के ऊपर मैंने आपको बता दीया इस आर्टिकल को अपनी दोस्तों अपनी फ्रेंड हो अपनी कंपनियों में शेयर जरूर करें

नोट: – इस आर्टिकल में बताया गया सभी जानकारियां को सही सही बताया गया, इस आर्टिकल में आपको खास करके एच डी एफ सी कोड एसबीआई क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन अप्लाई कैसे होता है अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आता है अपने दोस्तों अपने फैमिली मेंबर सभी के साथ इस आर्टिकल को शेयर करें।

नोट :- ऐसे ही जानकारी हम रोजाना अपनी वेबसाइट Cscdigitalsevasolutions.Com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

POSTED BY SANJIT GUPTA

pashu beema yojana

 

How do you know if you’re eligible for a credit card?

You need to fulfil certain eligibility criteria to get a credit card.
Age must be between 25 and 65 years.
CIBIL score must be at least 750.
Shouldn’t be a defaulter.
The residing address must be one among the SuperCard live locations in India

What does my credit score need to be to get a credit card?

The minimum credit score required to avail a credit card is 750 and above. Along with this, you must meet other eligibility criteria like age, income, etc. A high credit score assures the card issuer of the applicant’s repayment capacity, thereby enabling faster approval.

You can take simple steps that can help you improve your credit score like make loan repayments and pay bills in time, keep credit utilization ratio in check, avail a balanced mix of secured and unsecured credits.

Once you meet these requirements, you can apply for your credit card and provide necessary documents to enjoy faster approval. The application process for the Bajaj Finserv RBL Bank SuperCard is simple and easy. Meet the minimum eligibility criteria and apply for a credit card online
Credit cards like Bajaj Finserv RBL Bank SuperCard come with numerous attractive features like interest-free cash withdrawals and repayment in easy EMIs along with joining bonuses, reward points and more. You can choose from a range of SuperCards to suit your customized needs. Opt for an online credit card application process to avail it easily

What is the difference between a credit card and a debit card?

The primary difference between credit cards and debit cards is stated below:
A credit card allows you to use borrowed finance and requires repayment within a stipulated time.
A debit card allows the use of one’s own money available in the savings or current account.

What are the benefits of a credit card?

A credit card from Bajaj Finserv comes with various benefits. These are-
Brings huge reward points with almost every transaction.
ATM cash withdrawals with 0% interest on repayment for up to 50 days.
Personal loan against the unutilised credit limit at 0% interest for up to 90 days.
Up to Rs. 55,000 annual savings.
Easy conversion of big-ticket purchases into manageable EMIs.
Improve CIBIL score with timely repayments

What is a credit card statement?

Credit card statement is a documentation of all transactions that you make with your credit card in a specific billing cycle. It also carries other crucial details related to your card like total amount due and minimum amount due for a billing cycle, payment due date, available credit limit, current billing cycle’s opening and closing balance, reward points earned/not redeemed etc. A credit card statement for Bajaj Finserv RBL SuperCard can be accessed both online and offline

Continue Reading

CSC LOGIN

20 करोड़ से ज्यादा महिलाएं के खाते में मोदी सरकार ने भेजे पैसे। जाने किन-किन के खाते में कितने पैसे आया।

Published

on

20 करोड़ से ज्यादा महिलाएं के खाते में मोदी सरकार ने भेजे पैसे। जाने किन-किन के खाते में कितने पैसे आया।

इस पोस्ट में क्या है ?

jandhan yojana

नई दिल्ली: हर एक नागरिक को बैंकिंग व्यवस्था से जोड़ने के लिए प्रधानमंत्री मोदी जनधन खाते की शुरुआत की थी। और इस जनधन खाते में सभी के लिए पैसे भी भेजने का ऐलान किया गया था। लेकिन पहले की शर्तों की मानें तो किसी को कुछ नहीं मिला। अगर अभी की बात किया जाए तो महिला के खाते में पैसे भेजने की बात किया गया है। जन धन योजना जनधन खाता jandhan yojana jandhan account open PM JANDHAN SCHEME

ऐसे लोगों की बैंकिंग व्यवस्था में लाना था जिनका पहले से कोई भी बैंक में खाता नहीं था। इन खाता को आप किसी भी बैंक की शाखा पहुंचकर खुलवा सकते हैं। यह खाता जीरो बैलेंस पर खोलते हैं और इसमें दुर्घटना बीमा। ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी चेक बुक समेत कई तरह के लाभ भी मिल मिलता है। jandhan yojana

जनधन खाता कैसे खुलवाएं, जनधन खाता खुलवाने के लिए आपको सबसे पहले अपनी नजदीकी किसी भी बैंक जाकर फॉर्म भरना पड़ता है जिसमे आपको एक मेंशन किया जाता है, क्या आप जनधन खाता खुलबाना चाहते हैं,

Jandhan Khata SBI, प्रधानमंत्री जन धन योजना की शुरुआत धानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 28 अगस्त 2014 को की गई थी: जो एक ऐसी-योजना है जिसके तहत देश के ऐसे गरीब लोगों का बैंक खाता खुलबया जाता है जो पैसे की कमी के चलते खुद अपना बैंक खाता नही खुलबा सकते हैं: जन धन योजना ( Jandhan Yojana ) गरीब लोगों को किसी भी राष्ट्रीय बैंक और पोस्ट ऑफिस में जीरो बैलेंस पर अपना खाता खुलवा सकते हैं।

आप किसी भी बैंक पर पहुंचकर जनधन खाता खुलवा सकते हैं

जन धन योजना में अब तक खुले बैंक अकाउंट में से 53% खाते महिला के है, जबकि 59% बैंक के अकाउंट ग्रामीण और कस्बाई इलाकों में खोले गए हैं’ जनधन खाते में आपको कई तरह की सुविधाएं मिलती है। इसमें से आपको ओवरड्राफ्ट की सुविधा के साथ-साथ रुपे डेबिट कार्ड भी मिलता है। jandhan yojana

जनधन खाता खुलवाने के बाद क्या सब मिलता है

इसमें आपको ओवरड्राफ के साथ-साथ रुपे डेबिट कार्ड भी मिलता है।। इस कार्ड पर आपको ₹100, 000 की एक्सीडेंटल इंश्योरेंस फ्री में मिलता है। अगर आप चेक बुक लेना चाहते हो तो आपको इस बात का ध्यान रखना होता है कि आपके खाते में कुछ राशि हमेशा बनाकर रखनी होती है। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको चेक बुक मिलने में परेशानी उठानी पड़ सकती है।

➡️ पूरे भारत में पैसे ट्रांसफर करने की सुविधा भी मिलती है।

➡️ सरकारी योजना के लाभार्थियों को डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के तहत सीधे जनधन खाते में फंड ट्रांसफर कर सकते हैं।

➡️ छह माह तक संतोषजनक संचालक के बाद ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी की सुविधा भी मिल जाती है। jandhan yojana

➡️ एक प्रति परिवार खासकर कर परिवार के लिए सिर्फ एक खाते में ₹10000 तक की और रोज की सुविधा मिलती है। सरकार हर महीने देगी ₹500

 jandhan account open jandhan yojana

jandhan yojana

जन धन योजना

देश में नॉकडाउन के दौरान जरूरतमंदों को पैसे पहुंचाने के मकसद में विचार मंत्री सीतारमन ने हाल ही में जनधन खाते में अलग 3 महीने तक प्रत्येक महीने ₹500 डालने के ऐलान किया है। आपको बता दें कि वित्त मंत्री के इस ऐलान के बाद देश की करीब 20 करोड से ज्यादा महिलाएं को इसका लाभ सीधे मिलेगा। पहली किस्त 3 अप्रैल को खाताधारकों के अकाउंट में जमा होगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने तारीखों का ऐलान कर दिया है jandhan yojana

जनधन खाते में पैसा पहुंचाने की तारीख घोषणा कर दी है

➡️ जिन खाते का अंतिम अंक 0 या 1 खाते में सरकार 2 अप्रैल को राशि जमा करवा दी है

➡️ खाताधारकों को भुगतान 3 अप्रैल को खाते में पैसे भेज दिया गया।

➡️ आपको बता दें कि जिन का अंतिम अंक 2 या 3 है उन खाते में सरकार 3 अप्रैल को राशि जमा करवाएगी और खाते भारत को भुगतान 4 अप्रैल को शाम तक पहुंच जाएगा।

➡️ जिनका अंतिम अंक 4 या 5 है उनके खातों में सरकार 4 अप्रैल को राशि जमा करवाएगी, और वह खाता धारको को भुगतान 7 अप्रैल तक मिल जाएगी

➡️ जिन खाटू का अंतिम से याद साथ है उन खाते में सरकार 5 अप्रैल को राशि जमा करवाएगी और खाताधारकों को भुगतान 8 अप्रैल को मिल जाएगा।

➡️ जिन खातों में अंतिम अंक 8 या 9 है उन खातों में सरकार 6 अप्रैल को राशि जमा करवाएगी और खाताधारकों को लगभग 9 अप्रैल को भुगतान पूरा मिल जाएगा। jandhan yojana

बैंक में भीड़ के आदेश, यह सावधानी बरतें

प्रधानमंत्री जनधन खातों में दी जाने वाली अनुग्रहित राशि को गुरुवार से खाते में डालना शुरू कर दिया गया है। हंसी को निकालने के लिए SBI के विभिन्न ब्रांच में भीड़ हो सकती है। बैंक का एटीएम पर पुलिसकर्मियों को रखी गई है । बैंक से पैसा प्राप्त कैसे करना है और कैसे भुगतान करना है। jandhan yojana

योगदान किस समय जनधन खाते वाले पैसे निकाले

➡️ बैंक में जाए 200 मीटर के डिस्टेंडिंग का ध्यान रखें।

➡️ बैंक कर्मियों से निर्धारित दूरी बनाकर रखें।

➡️ बैंक में सैनिटाइजर की व्यवस्था है उसे अपने हाथों को अच्छी तरह से सैनिटाइजर कर ले उसके बाद ही बैंक में प्रवेश करें

➡️ मास्क अनिवार्य तौर पर पहन कर आना है। तो ही आप सावधान रह सकते हैं

जन धन योजना

जनधन खाते में कितने पैसे भेजे गए हैं

आपको बता दें कि 20 करोड़ से ज्यादा अकाउंट में पैसे भेजने की घोषणा की गई है। अभी तक सरकार नहीं 10% लोगों के अकाउंट में ही पैसे भेज पाए हैं। लगभग 10 अप्रैल 2020 तक सभी के अकाउंट में पैसे को भेज दिया जाएगा।

क्या करना होगा ताकि जन धन अकाउंट में पैसे आ जाए।

आपको बता देगी आप अपने अकाउंट में सबसे पहले चेक करें मोबाइल नंबर लिंक है या नहीं ताकि आपको पता चल पाए कि आपके अकाउंट में पैसा आ पाया या नहीं। उसके बाद अपने अकाउंट नंबर की लास्ट नंबर मैच करिए ऊपर दिए गए नंबर से मैच कर ली और देखें क्या आपको 3 या 4 या 5 अप्रैल वाले भेजा गया है पैसे। प्रधानमंत्री जन धन योजना jandhan yojana

बिहार सरकार की घोषणा

इन सभी राज्य में एक ₹1000 – ₹1000 भेज दी गई है। हम आपको बताते चले कि लॉकबॉर्न को देखते हुए बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश सरकार ने लोगों को ₹1000 देने को कहा था कहा था कि 3 महीने का राशन भी एडवांस दिया जाएगा।

यूपी सरकार की घोषणा

यूपी सरकार ने बड़ी कदम उठाते हुए सभी के अकाउंट में पांच ₹500 भेज दी गई है 3 अप्रैल वह 4 अप्रैल को भेजी गई पैसे 5 अप्रैल या 6 अप्रैल तक सभी के अकाउंट में चला जाएगा प्रधानमंत्री जन धन

FAQ JAN-DHAN KHATA

Q 1. भारत लॉक डाउन में जनधन खाता धारकों को सरकार ने क्या लाभ दिया ?

भारत लॉक डाउन में सरकार के द्वारा जनधन खाता धारकों को 1500 रुपए का लाभ दिया जा रहा है जो 3 बराबर किस्तों यानी 500-500 रुपए की किस्तों में अगले 3 महीने तक दी जाएगी ।

Q 2. राहत पैकेज के तहत सरकार ने किस को कितना लाभ दिया ?

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा 25 मार्च को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत राहत पैकेज की घोषणा की गई । जिसमें गरीब परिवार ,किसान ,मजदूर, निर्माण श्रमिक ,प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थी, जनधन खाता धारक, पेंशन धारक इत्यादि को अलग-अलग लाभ दिया गया है ।
इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए आप हमारी आर्टिकल राहत पैकेज को पढ़ सकते हैं । राहत पैकेज की जानकारी यहां क्लिक कर प्राप्त करें ↗️

Q 3. किसको मिलेगा फ्री में 3 सिलेंडर ?

फ्री में 3 सिलेंडर सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को दिया जाएगा । अब फ्री में 3 सिलेंडर कैसे और किन लाभार्थियों को दिया जाएगा इसकी जानकारी आप यहां क्लिक कर प्राप्त करें । ↗️

Q 4. जनधन खाता धारकों को सरकार कितने पैसे देगी ?

इस देशव्यापी लॉक डाउन में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा प्रधानमंत्री जनधन खाता धारकों को 1500 रुपए का लाभ दिया जाएगा । जो जनधन खाता धारकों को 3 बराबर किस्तों में दी जाएगी ।

Q 5. राहत पैकेज क्या है ?

कोरोना लॉकडाउन को लेकर प्रधानमंत्री और हमारे माननीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा 25 मार्च को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत राहत पैकेज की घोषणा की गई । जिसके तहत कोरोनावायरस से लड़ने में आर्थिक सहायता अन्न से सहायता देने का उद्देश्य रखा गया । राहत पैकेज के बारे में पूरा पढ़ें । ↗️

Q 6. जनधन खाता योजना क्या है ?

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा प्रधानमंत्री जन-धन योजना की शुरुआत की गई जिसका उद्देश्य ऐसे लोगों तक बैंकिंग सुविधा उपलब्ध कराना है जिनका अभी तक कोई बैंक खाता नहीं खोला गया है । Jan Dhan khata एक ऐसा खाता है जो जीरो बैलेंस से खोला जा सकता है और इसे मेंटेनेंस करने की भी जरूरत नहीं है ।

अभी तक Jan Dhan khata के तहत खोले गए खातों में एक लाख करोड़ से ज्यादा की रकम जमा हो चुकी है जिसका खुलासा आरटीआई आवेदन के जरिए हुआ है ।

Q 7. जनधन खाता के क्या फायदे हैं ?

Jan Dhan khata का सबसे बड़ा यह फायदा है कि इसे जीरो बैलेंस से खोला जा सकता है और इसे मेंटेन करने की भी जरूरत नहीं है । इसके और भी बहुत सारे फायदे  हैं Jan Dhan khata के तहत आपको एक्सीडेंटल बीमा 1 लाख रुपए तक का मुफ्त में दिया जाता है , साथ ही इसके तहत महिलाओं को ₹10000 की Over draft की भी सुविधा दी जाती है ,Jan Dhan khata के तहत RuPay ATM Card और चेक बुक की भी व्यवस्था होती है । jandhan account open jandhan account open jandhan account open jandhan account open jandhan account open jandhan account open PM JANDHAN SCHEME PM JANDHAN SCHEME PM JANDHAN SCHEME PM JANDHAN SCHEME PM JANDHAN SCHEME PM JANDHAN SCHEME

नोट :- आज के इस आर्टिकल में अपने Pradhanmantri Jan dhan Yojana ( प्रधानमंत्री जन धन योजना ) के बारे में जानकारी प्राप्त की साथ ही आपने यह भी जाना के Jan Dhan account holders को कब और कितना पैसा दिया जाएगा ।

अगर आप इस संबंध में कुछ और पूछना या जानना चाहते हैं तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं ।

नोट :- ऐसे ही जानकारी हम रोजाना अपनी वेबसाइट cscdigitalsevasolutions.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारी वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by SANJIT GUPTA

 jandhan account open

भारत लॉक डाउन में जनधन खाता धारकों को सरकार ने क्या लाभ दिया ?

भारत लॉक डाउन में सरकार के द्वारा जनधन खाता धारकों को 1500 रुपए का लाभ दिया जा रहा है जो 3 बराबर किस्तों यानी 500-500 रुपए की किस्तों में अगले 3 महीने तक दी जाएगी ।

राहत पैकेज के तहत सरकार ने किस को कितना लाभ दिया ?

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा 25 मार्च को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत राहत पैकेज की घोषणा की गई । जिसमें गरीब परिवार ,किसान ,मजदूर, निर्माण श्रमिक ,प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थी, जनधन खाता धारक, पेंशन धारक इत्यादि को अलग-अलग लाभ दिया गया है ।
इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए आप हमारी आर्टिकल राहत पैकेज को पढ़ सकते हैं । राहत पैकेज की जानकारी यहां क्लिक कर प्राप्त करें ↗️

किसको मिलेगा फ्री में 3 सिलेंडर ?

फ्री में 3 सिलेंडर सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को दिया जाएगा । अब फ्री में 3 सिलेंडर कैसे और किन लाभार्थियों को दिया जाएगा इसकी जानकारी आप यहां क्लिक कर प्राप्त करें । ↗️

जनधन खाता धारकों को सरकार कितने पैसे देगी ?

इस देशव्यापी लॉक डाउन में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा प्रधानमंत्री जनधन खाता धारकों को 1500 रुपए का लाभ दिया जाएगा । जो जनधन खाता धारकों को 3 बराबर किस्तों में दी जाएगी ।

राहत पैकेज क्या है ?

कोरोना लॉकडाउन को लेकर प्रधानमंत्री और हमारे माननीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा 25 मार्च को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत राहत पैकेज की घोषणा की गई । जिसके तहत कोरोनावायरस से लड़ने में आर्थिक सहायता अन्न से सहायता देने का उद्देश्य रखा गया । राहत पैकेज के बारे में पूरा पढ़ें । ↗️

जनधन खाता योजना क्या है ?

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा प्रधानमंत्री जन-धन योजना की शुरुआत की गई जिसका उद्देश्य ऐसे लोगों तक बैंकिंग सुविधा उपलब्ध कराना है जिनका अभी तक कोई बैंक खाता नहीं खोला गया है । Jan Dhan khata एक ऐसा खाता है जो जीरो बैलेंस से खोला जा सकता है और इसे मेंटेनेंस करने की भी जरूरत नहीं है ।
अभी तक Jan Dhan khata के तहत खोले गए खातों में एक लाख करोड़ से ज्यादा की रकम जमा हो चुकी है जिसका खुलासा आरटीआई आवेदन के जरिए हुआ है ।

जनधन खाता के क्या फायदे हैं ?

Jan Dhan khata का सबसे बड़ा यह फायदा है कि इसे जीरो बैले से खोला जा सकता है और इसे मेंटेन करने की भी जरूरत नहीं है । इसके और भी बहुत सारे फायदे हैं Jan Dhan khata के तहत आपको एक्सीडेंटल बीमा 1 लाख रुपए तक का मुफ्त में दिया जाता है , साथ ही इसके तहत महिलाओं को ₹10000 की Over draft की भी सुविधा दी जाती है ,Jan Dhan khata के तहत RuPay ATM Card और चेक बुक की भी व्यवस्था होती है ।

Continue Reading

CSC LOGIN

Pashu loan scheme 2020 || गाय भैंस रखने वालों को मिलेगा पूरे ₹60000

Published

on

Pashu loan scheme 2020 || गाय भैंस रखने वालों को मिलेगा पूरे ₹60000

इस पोस्ट में क्या है ?

Pashu loan scheme क्या है || pashupalan scheme कैसे करे || pashu Kisan credit card scheme ऑनलाइन कैसे करे || kisan credit card Yojana कैसे मिलेगा || pm kisan Samman Nidhi Yojana ऑनलाइन कोसे करे || pashu beema yojana

Pashu loan scheme क्या है कैसे उठाई फायदे किन-किन पशुपालन व्यक्ति को ₹60000 मिलेगा || इस Pashu loan scheme में सरकार आपको पूरी ₹60000 की फायदा देगा। दोस्तों Pashu loan scheme उन सभी पशु पालन ने वालों को स्कीम का फायदा दिया जाएगा। ध्यान रहे कि Pashu loan scheme जो है यह पशु पालन करने के लिए दिया जाएगा बिना किसी डॉक्यूमेंट का फायदा उठा सकते है आप Pashu loan scheme का फायदा आप उठा सकते हैं। ध्यान रहे Pashu loan scheme का फायदा वैसे ही परिवार उठा सकते हैं जिनके पास Pashu loan scheme का सही उपयोग किया जाय।

Pashu loan scheme का लाभ फायदा कैसे मिलेगा नीचे पूरी पढ़ ले।

गाय भैंस बालों को मिलेंगे ₹60000:- आपको पता है कि सरकार किसानों के लिए आए दिन योजना निकालती रहती है हर रोज एक पर एक नई नई स्कीम लेकर आती रहती है। वैसे ही में सरकार हाल ही में Pashu loan scheme के बारे में बात चलाई है। ऐसे में योजना निकालने में इस राज्य सरकारी भी पीछे भी नहीं है बीते दिन पहले की बात किया जाए हरियाणा सरकार ने गाय भैंस रखने वालों को लिए योजना शुरू की है। ना मैं अगर आपके पास गाय है तो आपको मिलेंगे लगभग ₹40000 और अगर आपके पास भैंस रखते हैं तो आपको मिलेंगे पूरी ₹60000 के आस-पास।

तो चलिए जानते हैं पूरा विस्तार में Pashu loan scheme क्या है।

Pashu Kisan credit card scheme 2020 इन सभी किसानों को मिलेंगे pashu Kisan credit card

सरकार लगातार किसानों व आमजन के लिए बड़ी-बड़ी योजनाएं लाती है जिससे लोगों की आय में सुधार हो सके। ऐसे में हरियाणा सरकार आप पशुपालन व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए एक योजना लेकर आई है जिसका नाम है Pashu Kisan credit card योजना। इस Pashu Kisan credit card के द्वारा आप अपनी पशुओं के ऊपर लोन ले सकते हैं। यह लो ना आपको बिल्कुल सस्ती दरों पर दिया जा रहा है।

आइए जानते हैं पशु पर लोन लेने के लिए क्या सब पात्रता होना चाहिए।

पात्रता Pashu Kisan credit card । सब लगता है पात्रता होने के लिए।

सरकार ने कुछ पात्रता भी रखी है अगर आप इन्हें पूरी करते हैं तो आपको भी लाभ मिल सकता है Pashu Kisan credit card स्कीम का लाभ उठाने के लिए नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें।

  • लाभ लेने के लिए आपके पास पशु किसान क्रेडिट कार्ड होना चाहिए।
  • आप हरियाणा राज्य के निवासी होनी चाहिए।
  • मछली पालन, मुर्गी, भेड़ बकरी, गाय भैंस आदि रखने वाले किसानों को ही इस योजना में शामिल किया जा सकता है।
  • पशु किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन प्रोसेस भी कर सकते हैं।

आइए आप जानते हैं Pashu Kisan credit card स्कीम के द्वारा कितना लोन दिया जा सकता है।

क्या आप किसान हैं और आपके पास गाय पालन करने वह आपके पास एक गाय है। तो आपको सरकार लगभग ₹40783 का लोन देती है। वहीं अगर बात की जाए भैंस पालन करने वालों के लिए तो ₹60249 का लोन दिया जाता है। इस लोन को चुकाने के लिए आपको हर महीने किस देनी होगी। यह केस हर महीने बराबर लिए जाएंगे। जैसे मान लो कि ₹40000 का लोन आप उठाए हैं और आप 1 साल में झुकाते हैं तो आपको लगभग 3333 रुपए की हर महीने के भरनी पड़ेगी।

अब जान लेते हैं Pashu Kisan credit card का लोन मिल जाता रे कितना पर्सेंट ब्याज दर हम सभी को भरना पड़ेगा।

अगर आप Pashu Kisan credit card लेने में इच्छुक हो तो आपको इसके ब्याज दरें के बारे में पता होना चाहिए। अगर आप 1 साल के भीतर इस लोन को पूरा चुका देते हो तो आपको सिर्फ 4 फीट जी व्यास जी देना पड़ेगा। वैसे आपको पता हो कि केसीसी पर 7% का ब्याज लगता है। लेकिन आपको पशु पालन करने के लिए Pashu Kisan credit card दिया जाता है जिसके जरिए आप को केवल 4% से ब्याज दर ही देना पड़ता है

ध्यान रहे यह बात भी Pashu Kisan credit card मिल जाता है आपको तो समय-समय पर किस चुकानी की ध्यान रखना होगा।

pashu beema yojana है और कैसे फायदा मिलेगा।

अगर आप भी पशुपालन करते हैं तो आप अपने पशुओं के लिए pashu beema yojana भी करवा सकते हैं। अलग अलग राज्य के लिए सरकार ने पशु के लिए pashu beema yojana शुरू की है। इस योजना के माध्यम से आप अपनी गाय भैंसों का pashu beema yojana करवा सकते हैं। बहुत से किसान पशु पालन करते हैं और उनके दूध से अपने घर का खर्चा चलाते हैं। ऐसे में कई बार पशुओं बीमार होने या फिर किसी कारण से उनकी मौत हो जाती है तो किसान को नुकसान उठाना पड़ता है। ऐसे में सरकार पशु योजना का शुरुआत की है जिसे आप अगर करा लेते हैं। तो सरकार पूरी भरपाई करेगी।

यह तो मैंने आपको बता दिया pashu beema yojana के बारे में आप जान लेते हैं आवेदन कैसे करना है।

जैसा कि मैंने आपको बताया पशु किसान क्रेडिट कार्ड का आवेदन कैसे करना है। इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको अपने नजदीक में पशुपालन विभाग में जाकर संपर्क करना होगा। आपको अपने साथ कुछ जरूरी दस्तावेज रखना होगा। उसके बाद ही Pashu Kisan credit card । आप अपनी नजदीकी विभाग में जाकर भी दस्तावेज के बारे में पूरी जानकारी ले सकते हैं। वैसे हम आपको बता दें नीचे मैं आपको मेंशन कर दिया हूं क्या सब दस्तावेज लगेंगे Pashu Kisan credit card ऑनलाइन करने के लिए वह ऑफलाइन करने के लिए।

Pashu Kisan Loan Scheme Highlights

1. Kisan Credit card online Apply Click Here
2. Pashu Kisan Credit card online Apply Click Here
3. Pm Kisan Credit Card Online ApplyClick Here
4. Fasal Beema Scheme Online ApplyClick Here
5. Pashu Beema Scheme online ApplyClick Here


अपनी जान गया पशु किसान क्रेडिट कार्ड कैसे बनता है कैसे मिलता है उसका लोन अब हम जानेंगे kisan credit card Yojana क्या होता है kisan credit card कैसे बनेगा kisan credit card का कैसे फायदा मिलेगा चलिए जानते है हम सभी को कैसे मिलेंगे इसके ऊपर हम आपको पूरा विस्तार में बताएंगे कैसे kisan credit card के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन कर सकते हैं।

किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए यहां से करें आवेदन।

किसान क्रेडिट कार्ड अभियान के तहत आवेदन कृषि कार्य तथा धानी के लिए किसानों को 1998 से किसान क्रेडिट कार्ड के अंतर्गत लोन दिया जा रहा है। ब इसमें पशुपालन, मछली पालन, मुर्गी पालन, बत्तख पालन, बकरी पालन, गाय भैंस पालन तथा अन्य कार्य के लिए लोन दिए जाने से kisan credit card का महत्त्व बढ़ जाता है।

Pashu loan scheme pashu beema yojana

अभी तक देश के 48% किसान भाइ। किसान क्रेडिट कार्ड से वंचित है। जिसके कारण आज भी किसान कृषि कार्यों के लिए भारी ब्याज पर लोन उठा रहे हैं। किसानों को kisan credit card से जोड़ने के लिए केंद्र सरकार ने उन सभी किसान भाइयों के लिए kisan credit card बना है जाने का निर्देश दिया जा रहा है pm kisan Samman Nidhi Yojana ( पीएम किसान योजना ) का लाभ प्राप्त कर रहे हैं। सरकार ने किसानों के लिए ऑनलाइन kisan credit card बनवाने के लिए व्यवस्था भी जारी की है। छत्तीसगढ़ राज्य सरकार मैं ज्यादा से ज्यादा किसानों को kisan credit card से जोड़ने के लिए ग्राम स्तर पर अभियान चलाया जा रहा है तथा कम ब्याज पर किसानों को लोन भी देने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं।

किसान क्रेडिट कार्ड कहां से बनाया जा रहा है।

किसान क्रेडिट कार्ड सभी राज्य में बनाया जा सकता है लेकिन यह आर्टिकल छत्तीसगढ़ में यह अभियान लीड बैंक सहित विभिन्न विभागों की सहायता से चलाया जा रहा है। कलेक्टर ने इस संबंध में बैंक सहायको, सरपंच, पंचायत सचिव, कृषि एवं राजस्व के मैदानी अमला, स्वयं सहायता समूह को भागीदारी सुनिश्चित करने को कहा जा रहा है। उन्होंने पात्र किसानों को केसीसी हनी हेतु प्रोत्साहित करने को कहा जा रहा है। इसके अलावा किसान अपना kisan credit card कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर ऑनलाइन आवेदन भी कर सकता है। इसके अलावा सभी जिलों के पटवारी को ग्राम की सूची दी गई है जिससे किसान पटवारी से मिलकर भी kisan credit card बनवा सकते हैं।

ऊपर मैंने आपको बताया किसान क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन वह ऑफलाइन कैसे बनाया जाता है अब हम आपको बताएंगे pm kisan Samman Nidhi Yojana के लिए कौन सा भी पत्रक है और कैसे ऑनलाइन ऑफलाइन किया जा सकता है।

pashu Kisan credit card

Kisan Samman Nidhi Yojana online registration 2020। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ऑनलाइन कैसे भरें।

देखा जाए तो के किसानों की हालत कितनी खराब है यह तो हम सभी को देखने को मिलता ही है, जैसे भी बात की जाए, सूखा, बाढ़, कटाई के समय बरसात ऐसे में बहुत से किसान आर्थिक मार से जूझते देखते हैं, ऐसे में किसानों के लिए केंद्र सरकार द्वारा साल 2019 में pm kisan Samman Nidhi Yojana की शुरुआत की गई थी। कैसे हो उन सभी किसान छोटे या बड़े सीमांत किसानों को सरकार की तरफ से आर्थिक मदद देने का ऐलान भी किया गया है। हम आपको बताएंगे pm kisan Samman Nidhi Yojana लिए ऑनलाइन आवेदन वह पात्र कौन है।

इस योजना से 12 करोड किसानों की मदद की जाएगी। इस योजना का लाभ अगर आप उठाना चाहते तो आपको इसके लिए अपना पंजीकरण होना जरूरी है। pm kisan Samman Nidhi Yojana मैं पंजीकरण कराने के लिए पूरी प्रक्रिया और योजना से जुड़ी सभी जानकारी हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे। आइए जानते हैं इसके बारे में पूरा विस्तार में।

pm kisan Samman Nidhi Yojana ( pm kisan ) Apply online Registration Form।

किसान योजना देश के लघु और सीमांत किसानों को आर्थिक लाभ देने के लिए सरकार pm kisan Samman Nidhi Yojana का स्कीम भी रखी है। इस योजना के तहत लाभार्थियों को ₹6000 की सालाना मदद की जाएगी। योजना से मिलने वाली रकम तीन किस्तों में दी जाएगी। इस योजना का लाभ केवल छोटे और सीमांत किसानों को मिलेगा। योजना का लाभ 14 ज्यादा किसान उठा सकते हैं।

करुणा शंकर के चलते यह योजना किसानों के लिए और भी प्रभावि साबित हो रही है। ओ सभी किसान भाई अपना जी जान लगाकर हम सभी के लिए अन गाते हैं। जिन किसानों ने अभी तक पंजीकरण नहीं कराया है वह किसान किसान सम्मान निधि योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए ले को पूरा पढ़ ले।

बता दें कि देश में सबसे ज्यादा छोटे और सीमांत किसानों को ही अक्सर मौसम की मार पड़ जाने या जरूरी सुविधाओं को चलते उनकी फसल खराब हो जाती है जिसके चलते इन लोगों को आर्थिक समय का सामना करना पड़ता है तो ऐसे में किसी भी आर्थिक समय में देश का किसान ना आए यही योजना का उद्देश्य है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का फायदा लेने के लिए आपको सबसे पहले ऑनलाइन ऑनलाइन कराना होगा। ऑनलाइन कराने के लिए आपको पूरा विस्तार में एक वीडियोस मिल जाएगा जिसको आप देखकर पूरी तरह से समझ पाएंगे और ऑनलाइन कर पाएंगे।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना दो हिस्सों में रजिस्ट्रेशन होता है।

  • 1. पीएम किसान सम्मान निधि योजना ऑनलाइन कर सकते हैं
  • 2. सबसे पहले अपने डिस्ट्रिक्ट में जाकर मैनेजर से मिलना होगा
  • 3. पीएम किसान सम्मान निधि योजना का फायदा लेने के लिए आप कॉमन सर्विस सेंटर भी जा सकते हैं
  • 4. पीएम किसान सम्मान निधि योजना का फायदा उठाने के लिए आप मोबाइल से भी ऑनलाइन कर सकते हैं।
  • 5. अगर आपके घर में लैपटॉप या कंप्यूटर है तो कंप्यूटर के माध्यम से भी आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए ऑनलाइन कर सकते हैं।

1. पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना क्या है ?

 
pmkisan pashu Credit Card Yojana हाल ही में केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गई योजनाओं में से है इस योजना के तहत किसानों और पशुपालकों को पशु पालन के लिए लोन उपलब्ध कराया जाता है और यह लोन क्रेडिट कार्ड के तर्ज पर कार्य करती है जिस कारण से इस योजना का नाम pmkisan pashu Credit Card रखा गया है ।
 
2. कौन कर सकता है पशु किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन ?
pmkisan pashu Credit Card के तहत आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोग जैसे कि किसान या पशुपालक आवेदन कर सकते हैं । Apply PashuKisan Credit Card के तहत मत्स्य पालन को भी शामिल किया गया है । अतः ऐसे व्यक्ति भी आवेदन कर सकते हैं जो मत्स्य पालन करना चाहते हैं ।
 

3. पशुपालन क्रेडिट कार्ड योजना की वैलिडिटी क्या है ?

 
pmkisan pashu Credit Card भी पूरी तरह से Kisan creditcard Yojana (KCC) की ही कॉपी है Kisan creditcard scheme(KCC) के तहत इसकी भी वैधता 5 वर्षों के लिए ही होती है यानी जो भी लोन आप लेते हैं 5 वर्ष के भीतर आपको चूकना होगा । 4%(पहले वर्ष के लिए ब्याज दर) ब्याज दर के साथ चुका देना होता है ।
 

4. WHAT IS THE VALIDITY PERIOD OF THE PASHUKISAN CREDIT CARD?

 
The pashuKisan creditcard scheme is also completely a copy of the Kisan credit card scheme (KCC). Under the Kisan creditcard scheme (KCC), it also has validity only for 5 years i.e. whatever loan you take within 5 years You have to miss 4% (interest rate for the first year) has to be repaid along with the interest rate.
 

5. WHAT IS PASHUKISAN CREDIT CARD SCHEME?

 
The pashukisan credit card scheme is one of the schemes recently launched by the central government. Under this scheme, farmers and livestock farmers are provided loans for animal husbandry and it works on the lines of loan credit cards, due to
which The scheme has been named pashuKisan creditcard scheme.
 
दोस्तों आज किस आर्टिकल में मैंने आपको बताया पीएम किसान सम्मान निधि योजना के बारे में और किसान पशु क्रेडिट कार्ड के बारे में साथ ही साथ यह भी मैंने बताया पशु किसान क्रेडिट कार्ड के साथ-साथ बीमा कैसे किया जाता है दादी इस आर्टिकल में आपको किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम के बारे में पूरा ध्यान और विस्तार मैं बताया क्या है।
 
 

ध्यान दे :- अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें ।

ऐसे ही आर्टिकल हम रोजाना अपनी वेबसाइट https://cscdigitalsevasolutions.com/ के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Sanjit Gupta

pm kisan Samman Nidhi

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना क्या है ?

pmkisan pashu Credit Card Yojana हाल ही में केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गई योजनाओं में से है इस योजना के तहत किसानों और पशुपालकों को पशु पालन के लिए लोन उपलब्ध कराया जाता है और यह लोन क्रेडिट कार्ड के तर्ज पर कार्य करती है जिस कारण से इस योजना का नाम pmkisan pashu Credit Card रखा गया है ।

कौन कर सकता है पशु किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन ?

pmkisan pashu Credit Card के तहत आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोग जैसे कि किसान या पशुपालक आवेदन कर सकते हैं । Apply PashuKisan Credit Card के तहत मत्स्य पालन को भी शामिल किया गया है । अतः ऐसे व्यक्ति भी आवेदन कर सकते हैं जो मत्स्य पालन करना चाहते हैं ।

पशुपालन क्रेडिट कार्ड योजना की वैलिडिटी क्या है ?

pmkisan pashu Credit Card भी पूरी तरह से Kisan creditcard Yojana (KCC) की ही कॉपी है Kisan creditcard scheme(KCC) के तहत इसकी भी वैधता 5 वर्षों के लिए ही होती है यानी जो भी लोन आप लेते हैं 5 वर्ष के भीतर आपको चूकना होगा । 4%(पहले वर्ष के लिए ब्याज दर) ब्याज दर के साथ चुका देना होता है ।

WHAT IS THE VALIDITY PERIOD OF THE PASHUKISAN CREDIT CARD?

The pashuKisan creditcard scheme is also completely a copy of the Kisan credit card scheme (KCC). Under the Kisan creditcard scheme (KCC), it also has validity only for 5 years i.e. whatever loan you take within 5 years You have to miss 4% (interest rate for the first year) has to be repaid along with the interest rate. pashu beema yojana

WHAT IS PASHUKISAN CREDIT CARD SCHEME?

The pashukisan credit card scheme is one of the schemes recently launched by the central government. Under this scheme, farmers and livestock farmers are provided loans for animal husbandry and it works on the lines of loan credit cards, due to which The scheme has been named pashuKisan creditcard scheme. pashu beema yojana pashu beema yojana

Continue Reading

मनोरंजन

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ( PMFBY ) ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरें || Fasal Bima Yojana

Published

on

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ( PMFBY ) ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरें || Fasal Bima Yojana

इस पोस्ट में क्या है ?

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ऑनलाइन फॉर्म || pradhan mantri fasal Bima Yojana in Hindi || pradhan mantri fasal Bima Yojana || fasal Bima Yojana form download || apply online fasal Bima Yojana 2020 || प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना। भारत सरकार द्वारा देश के किसानों के लिए शुरू की गई है सूखा पड़ जाने पर बार आने पर किसानों की फसल बर्बाद हो जाती है कभी-कभी इतना ज्यादा नुकसान हो जाता है कि किसान परेशान होकर आत्महत्या भी कर लेते हैं। इसके अंतर्गत देश के किसानों को फसलों को नुकसान ना होने के लिए बीमा योजना लाया है। फसलों में वाले नुकसान का बीमा दिया जाएगा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2020 के लिए सभी किसान ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं इस योजना का फायदा उठाने के लिए। इस योजना का फायदा लेने के लिए क्या सब दस्तावेज लगता है दोस्तों इस योजना के बारे में अधिक जानकारी पाने के लिए जैसे कि पंजीकरण प्रक्रिया, जरूरी दस्तावेज, ऑनलाइन आवेदन शादी के बारे में जानने के लिए ऑन तक हमारी इस आर्टिकल को पढ़ें।

Pradhan mantri fasal Bima Yojana online apply

यह योजना देश के किसानों के लिए है। भारतीय कृषि बीमा कंपनी (LIC ) चलाती है ( PMFBY Yojana ) नेपाल को चेक आपदाओं के कारण बर्बाद हुई फसलों का बीमा किसानों को उनके सीधे बैंक खाते में पहुंचा दिया जाता है। फसल बीमा योजना के अंतर्गत वह केंद्र सरकार 8800 करोड रुपए खर्च करने की योजना बनाई है। अंतर्गत किसानों को खरीफ फसल 2% के लिए रवि के फसल के लिए 1.5% का भुगतान करते हैं सरकार जिसके अनुसार पाक को टेक नुकसान जैसे सूखा बार होली की कारण फसल बहुत पानी होने पर सरकार द्वारा मदद की जाती है किसानों को।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत एक नई अपडेट

जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना किसानों फसल को कुदरती आपदा से होने वाले नुकसान की भरपाई करने के लिए आरंभ की गई है। इस समय देश में कहीं भारी बारिश हो रही है तू कहीं सूखा पड़ा हुआ है। जिसके कारण फसल को काफी भारी नुकसान पहुंच रहा है। यदि फसल को कोई भी नुकसान होता है तो 70 घंटे में शिकायत अस्थाई कृषि कार्य किसान हेल्पलाइन नंबर पर दर्ज कराना पड़ता है। इसके अलावा यह शिकायत क्रॉप इंश्योरेंस ऐप पर भी दर्ज कराई जा सकती है। यदि आपको इसके बारे में अन्य जानकारी प्राप्त करनी है तो आप हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर सकते हैं 18001 801 551 पर संपर्क कर सकते हैं

 

premium in PMFBY scheme 2020
क्र0स0फसलकिसान द्वारा देय बीमा राशि का प्रतिशत
1खरीफ2.0%
2रबी1.5%
3वार्षिक वाणिज्यिक एवं बागवानी फसले5%

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत प्रीमियम राशि को जमा करना होगा।

जैसा कि आप लोग जानते हैं प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए किसान भाइयों को प्रणब की राशि का भुगतान करना पड़ता है। यह प्रीमियम की राशि एंड नई फसल बीमा योजना की ऑफिस में प्रधानमंत्री बीमा योजना में बहुत ही कम रखी गई है। प्रीमियम की राशि कुछ इस प्रकार से होने वाला है।

  • ● खरीफ फसल के लिए- विनीत राशि का 2%
    ● रवि फसल के लिए- बीमित राशि का 1.5%
    ● चलाना वाणिजियक और भगवानी की फसल के लिए- बीमित राशि का 5%

 

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना गतिविधि कैलेंडर जारी है।

गतिविधि कैलेंडरखरीफरबी
अनिवार्य आधार पर लोनी किसानों के लिए स्वीकृत ऋण।अप्रैल से जुलाई तकअक्टूबर से दिसम्बर तक
किसानों के प्रस्तावों की प्राप्ति के लिए कट ऑफ़ तारीख (ऋणदाता और गैर-ऋणदाता)।31 जुलाई31 दिसम्बर
उपज डेेटा प्राप्त करने के लिये कट आफ तारीखअतिंम फसल के एक महीने के भीतरअतिंम फसल के एक महीने के भीतर

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना REVISED

प्रकारवर्ष 2016 के लियेवर्ष 2019 के लिये
किसान द्वारा देय प्रीमियम धनराशिरू 900रू 600
शतप्रतिशत नुकसान की दशा मे किसान को प्राप्त धन राशिरू 15000रू 30000

चल बीमा योजना का चल बीमा योजना का उद्देश्य क्या है

जैसा कि आप जैसा कि आप सभी को पता है अधिकतर खेती करने अधिकतर खेती करने वाले किसानों को फल होने वाले नुकसान में सरकार मदद करेगी। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2020 के अंतर्गत किसानों को खेती में रुचि रखना तथा अस्थाई आमदनी उपलब्ध कराना इस योजना में किसानों की फसलों में होने वाले नुकसान वह चिंताओं से मुक्त कराना है। और लगातार खेती करने के लिए किसानों को बढ़ावा देना है। और भारत को विकसित तथा प्रगतिशील बनाना है।

पीएम फसल बीमा योजना की नई अपडेट

केंद्र सरकार द्वारा इस योजना के तहत नई घोषणा की है। इस घोषणा के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा खड़ी फसलों के बीमा की अंतिम तिथि 31 जुलाई से सितंबर 2020 तक रख दी है। देश की जो इच्छुक लाभार्थी पीएम फसल बीमा योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो वह 31 जुलाई से 31 सितंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जो शेरनी किसान बीमा सुविधा नहीं चाहते हैं वह अंतिम तिथि के 7 दिन पूर्व लिखित रूप से अपनी बैंक खाते को आवश्यक सूचित करें। गैर सिरनी किसानों सीएससी, बैंक, एजेंट अथवा बीमा पोर्टल पर फसल बीमा स्वयं कर सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत किसानों को हवाई कि 10 दिन के अंदर किसानों को PMFBY का एप्लीकेशन भरनी होगी। बीमा की रकम का लाभ अभी मिलेगा जब आप की फसल कृषि प्रकृतिक आपदा की वजह से ही खराब हुई हो।

इन सभी बातों का ध्यान रखें तो ही ऑनलाइन आवेदन करें।
  • अगर आपका खेती बारी है किसी भी बाढ़ के कारण नुकसान होता है तो आप ऑनलाइन कर सकते हैं
  • आप की खेती बारी प्रकृत के आपदा की वजह से खराब होती है तो ऑनलाइन कर सकते हैं।
  • क्या आपका फसल नुकसान है और किस वजह से नुकसान है या नहीं पता है> तो आप ऑनलाइन कैसे करें
  • अपने आसपास चेक करवाना होगा किस वजह से आपका फसल नुकसान हुआ है तो ही जाकर आप ऑनलाइन कर सकते हैं।
Pmfby scheme 2020 highlights
योजना का नामप्रधानमंत्री फसल बीमा योजना
विभागमिनिस्ट्री ऑफ एग्रीकल्चर एंड फार्मर्स वेलफेयर
लाभार्थीदेश के प्रत्येक किसान
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि31 जुलाई 2020 से सितंबर 2020 तक
उद्देश्यदेश के किसानों को सख्त बनाना है
सहायता राशि₹200,000 तक का बीमा
योजना का प्रकारकेंद्र सरकार की योजना
आधिकारिक वेबसाइटhttps://pmfby.gov.in

फसल बीमा योजना में अब तक जमा किया गया प्रीमियम।

पिछले 3 सालों में इन योजना में ₹13,000 करोड़ रुपए की प्रीमियम जमा हुआ है। लेकिन जब प्रकृतिक आपदा आई तो किसानों को प्रीमियम से 4 गुनी राशि करीब ₹64,000 करोड रुपए मुआवजा के रूप से प्राप्त हुआ है। तोमर ने बताया कि प्रीमियम की हिस्सेदारी में कोई बदलाव नहीं हुआ है। या खरीफ फसल के लिए 2 फ़ीडसी से रवि फसल के लिए 1.5 फ़ीडसी जी और व्यवसायिक भगवानी फसलों के लिए अधिकतम 5% ही है। लॉकडाउन के दौरान इस योजना के तहत 8,090 करो रुपए से अधिक के दावो का भुगतान किया गया है।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ कौन कौन ले सकता है।

  •  प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत देश के किसानों की फसल में होने वाले नुकसान का बीमा दिया जाता है।
  •  यदि किसी किसान की फसल प्रकृतिक आपदा के कारण नष्ट हुई है तो उन्हें इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।
  •  ध्यान दें किसी किसान की फसल किसी मानव के कारण नष्ट हुई है तो उन्हें इस योजना के तहत कोई लाभ नहीं मिलेगा।
  •  पॉलिसी के अंतर्गत किसानों को खरीफ फसल 2% के लिए रवि फसल की फसल के लिए 1.5% का भुगतान करती है सरकार जिसके अनुसार प्राकृत नुकसान जैसे सूखा बाढ़ आने के कारण फसल को बहुत हानि होने पर सरकार द्वारा मदद की जाती है।
  •  इन सभी नियमों का ग्रह पालन करते हैं तो बीमा योजना का लाभ उठा सकते हैं

Fasal Bima yojana eligibility criteria || फसल बीमा योजना की पात्रता

  •  योजना के तहत देश के सभी किसान पात्र हो सकते हैं।
  •  इस योजना के तहत आप अपनी जमीन पर की गई खेती का बीमा करवाना होता है साथ ही साथ आप किसी उधार पर ली गई जमीन पर की गई खेती का भी बीमा करवा सकते हैं
  •  देश के उन किसानों का इस योजना के तहत पात्र माना जाएगा किसे बीमा योजना का लाभ नहीं ले रहे होंगे।

PMFBY Required Documents || फसल बीमा योजना के जरूरी दस्तावेज

  •  किसान का आईडी कार्ड
  •  आधार कार्ड
  •  राशन कार्ड
  •  बैंक खाता
  •  किसान का एड्रेस प्रूफ जैसे मैं ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, वोटर कार्ड
  •  अगर खेत किराए पर लेकर खेती की गई है तो खेत के मालिक के साथ इकरार की फोटो कॉपी मतलब ( Agreement paper )
  •  खेत का खाता नंबर वाह खसरा नंबर के पेपर
  •  आवेदन कर्ता का फोटो
  •  द्वारा फसल की बुवाई शुरू किए हुए दिन की तारीख

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में आवेदन करने के लिए कुछ जरूरी शर्तें पालन करना होगा

क्या प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते तो आपको खरीफ फसल के लिए अंतिम तिथि 1 जुलाई से 30 सितंबर तक रखी गई है रवि फसल के लिए अंतिम तिथि 31 दिसंबर है। इस योजना की अंतिम तिथि सीएससी केंद्र पर जाकर कर सकते हैं, पीएमएफबीवाई पोर्टल, लेंस कंपनी या फिर कृषि अधिकारी से भी पूछताछ कर सकते हैं

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन?

  •  प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना फॉर्म ऑनलाइन भरने के लिए इस वेबसाइट यहां क्लिक करें✔️
  •  आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाना होगा।

fasal Bima Yojana 2020 apply online fasal Bima fasal Bima Yojana in Hindi pradhan mantri fasal Bima

  •  अकाउंट बनाने के लिए रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना होगा और यहां पर पूछी गई जानकारी के सही सही भरना होगा।
  •  सभी जानकारी भरने के बाद सबमिट वाले बटन पर क्लिक कर और उसके बाद आपका अकाउंट ऑफिसर वेबसाइट पर बन जाएगा।

pradhan mantri fasal Bima

  •  अकाउंट बनने के बाद आपने एक अकाउंट में लॉगिन करके आपको फसल बीमा योजना के लिए फॉर्म भरना होगा।

 fasal Bima Yojana in Hindi

  •  सर बीमा योजना का फॉर्म सही-सही भरने के बाद आपको सम्मिट वाले बटन पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आपको अपनी स्क्रीन पर एक्सेस फुली का मैसेज दिखाई देगा उसकी एक या स्क्रीनशॉट ले लेना है।

fasal Bima Yojana 2020 apply online fasal Bima fasal Bima Yojana in Hindi pradhan mantri fasal Bima

फसल बीमा योजना आवेदन की स्थिति कैसे देखें || how to check fasal Bima application status

  •  सबसे पहले आपको योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना पड़ेगा। वेबसाइट पर जाने के बाद आपको सामने होम पेज खोलकर आएगा।
  •  इस होम पेज पर एप्लीकेशन स्टेटस का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस अवसर पर क्लिक करना होगा। अवसर पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खोलकर आ जाएगा।
  •  क्लिक करने की आपके सामने आपको आवेदन की स्थिति देखने को मिल जाएगा।
  •  उसके बाद आप पता कर सकते हैं आप आवेदन की स्थिति किस रूप में है

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ऐप डाउनलोड करने की प्रक्रिया जाने।

जैसा की आप सभी को पता है मैंने आपको बताया प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करना है अब हम आपको बताएंगे प्रधानमंत्री फसल बीमा के तहत एक ऐप जारी किया गया है जिससे आपको डाउनलोड करना बहुत ही आवश्यकता होगा। चलिए जानते हैं कुछ विस्तार में।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा एंड्रॉयड एप लॉन्च कर दिया गया है। जो कि अधिकारी वेबसाइट या फिर गूगल प्लेस के माध्यम से भी डाउनलोड किया जा सकता है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना एप डाउनलोड करने के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अपना अप्लीकेशन स्टेटस चेक कर सकते हैं। अपनी इंश्योरेंस प्रीमियम की रात से कैलकुलेट कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें आधिकारिक वेबसाइट पर जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ऐप का मुख्य उद्देश्य किसानों को प्रीमियम तथा इंसुरेंस संघ की राशि बताना होता है। यहां एक किसान का डाटा ऑटो बैकअप कर लेता है। आप नीचे दी गई प्रक्रिया को फॉलो कर प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ऐप डाउनलोड कर सकते हैं।

  •  सर्वप्रथम आपको अपने मोबाइल फोन में गूगल प्ले स्टोर ओपन करना है
  •  अब आपको सर्च बाहन में प्रधानमंत्री फसल बीमा ऐप इंटर करना होगा।
  •  उसके बाद आपके सामने एक सूची खोल कर आएगी जिसमें से आप को सबसे ऊपर वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  •  अब आपको इंस्टॉल के बटन पर क्लिक कर इंस्टॉल करना होगा।
  •  इस तरह फसल बीमा योजना का ऐप आपके फोन में डाउनलोड हो जाएगा।
    इस ऐप में आप अपना नाम व फोन नंबर डालकर पंजीकरण कर सकते हैं और क्रॉप इंश्योरेंस के डिटेल देख सकते हैं।

इंश्योरेंस प्रीमियम कैलकुलेट कैसे करें।

  •  सबसे पहले आवेदक को योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा। किस वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने कुछ इस प्रकार का होम पेज खोलकर आएगा
  •  इस होम पेज पर आपको इंश्योरेंस केलकुलेटर का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अलग से पेज खोलकर आ जाएगा।

apply online fasal Bima

  •  पेज पर आपको पूछी गई कुछ जानकारी जैसे की फसल का चयन, साल, स्कीम, डिस्टिक, आदि चयन करना होगा
  •  सभी जानकारी भरने के बाद आपको केलकुलेटर के बटन पर क्लिक करना होगा। । इसके बाद आप इतनी हम कैलकुलेट कर सकते हैं।

 

शिकायत कैसे दर्ज करें।

  •  सबसे पहले आपको ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खोलकर आ जाएगा। इस होम पेज पर आपको टेक्निक ग्रीवेंस का ऑप्शन दिखाई देगा।
  •  आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद कुछ आपके सामने इस प्रकार का पेज खोलकर आ जाएगा। , इस पेज पर आपको नाम वह मोबाइल नंबर ईमेल आईडी, कैप्चर को दर्ज करना होगा
  •  सभी जानकारी भरने के बाद आपको समिति वाले बटन पर क्लिक करना होगा। उसके बाद आपका शिकायत दर्ज हो जाएगा

स्टेट वाइज फार्म डिटेल जानने की प्रक्रिया।

  •  सर्वप्रथम आपको प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अधिकारी वेबसाइट पर जाना होगा
  •  अब आपके सामने होम पेज खोलकर आएगा।
  •  होम पेज पर आपको रिपोर्ट के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  •  इसके पश्चात स्टेट वाइज फार्म डिटेल के ऑप्शन पर क्लिक करना पड़ेगा। 👇👇👇

apply online fasal Bima

जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने फार्म डिटेल लिस्ट खोल कर आ जाएगा। आप इसमें सीजीसी साल की फार्म डिटेल चेक करना चाहते हैं आप उसे डाउनलोड कर चेक कर सकते हैं।

नोट: – जो किसान प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं वह सरकारी दफ्तरों जैसे कि बैंक पीएसीएस, जन सेवा केंद्र, बीमा एजेंट, या सीधे बीमा कंपनी से भी आवेदन करवा सकते और इस वर्ष खरीफ की फसल की बीमा की अंतिम तिथि दिनांक 31 जुलाई 2020 है || इस योजना से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप अधिकारी वेबसाइट पर जाकर इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत क्लेम करने की प्रक्रिया जाने।।

यदि आपकी असल में हुई नुकसान रिक्लेम करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को नीचे बताई गई स्टेप को फॉलो करें और बीमा राशि का क्लेम कर सकते हैं

  •  सर्वप्रथम किसान को फसल के पहुंचे नुकसान की जानकारी इंश्योरेंस कंपनी या बैंक या फिर राज्य सरकार अधिकारी को देनी होगी।।
  •  यह जानकारी किसान को टोल फ्री नंबर पर संपर्क करने के शान होने के 72 घंटे के भीतर देनी होती है।
  •  यदि आपने इंश्योरेंस कंपनी के अलावा किसी और को नुकसान की जानकारी दी है तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि वह जल्द से जल्द यह जानकारी इंश्योरेंस कंपनी तक पहुंचाएं।।
  •  इंसुरेंस कंपनी तक जानकारी पहुंचेगी इंश्योरेंस कंपनी 72 घंटे के भीतर नुकसान निर्धारित करता करेगा।
  •  यह सारी प्रक्रिया सफलतापूर्वक हो जाने के बाद 15 दिन के भीतर की राशि आपके खाते में पहुंच जाती है।।
फसल बीमा योजना के अंतर्गत आने वाली बीमा कंपनियों की टोल फ्री नंबर
इन्शुरेंस कंपनी का नामटोल फ्री नंबर
एग्रिकल्चर इन्शुरेंस कंपनी1800 116 515
बजाज आलियंज इन्शुरेंस कंपनी1800 209 5959
भारती एक्सा जनरल इन्शुरेंस कंपनी1800 103 7712
चोलामंडलम MS जनरल इन्शुरेंस कंपनी लिमिटेड1800 200 5544
फ्युचर जनराली इंडिया इन्शुरेंस कंपनी लिमिटेड1800 266 4141
एचडीएफ़सी एर्गों जनरल इन्शुरेंस कंपनी लिमिटेड1800 266 0700
आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इन्शुरेंस कंपनी लिमिटेड1800 266 9725
इफको टोकियो जनरल इन्शुरेंस कंपनी लिमिटेड1800 103 5490
नेशनल इन्शुरेंस कंपनी लिमिटेड1800 200 7710
न्यू इंडिया एशुरेंस कंपनी1800 209 1415
ओरिएंटल इन्शुरेंस1800 118 485
रिलायंस जनरल इन्शुरेंस कंपनी लिमिटेड1800 102 4088 / 1800 300 24088
रॉयल सुंदरम जनरल इन्शुरेंस कंपनी लिमिटेड1800 568 9999
एसबीआई जनरल इन्शुरेंस1800 123 2310
श्रीराम जनरल इन्शुरेंस कंपनी लिमिटेड1800 3000 0000 / 1800 103 3009
टाटा एआईजी जनरल इन्शुरेंस कंपनी लिमिटेड1800 209 3536
यूनाइटेड इंडिया इन्शुरेंस कंपनी1800 4253 3333
यूनिवर्सल जनरल इन्शुरेंस कंपनी1800 200 5142  

प्रधानमंत्री हेल्पलाइन नंबर

इस योजना के अंतर्गत देश के किसानो के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है अगर किसी किसान को इस योजना के जुडी कोई परेशानी है है तो वह इस हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके अपनी परेशानी का निवारण प्राप्त कर सकते है और इस योजना से जुडी अधिक जानकारी प्राप्त कर सकता है ।
योजना से जुडी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए फ़ोन नंबर – 01123382012
हेल्पलाइन नंबर – 01123381092

Scheme Features

I. The scheme provides Insurance coverage to all Farmers for their crops as notified by the State Governments

All farmers including sharecroppers and tenant farmers growing the notified crops in the notified areas are eligible for coverage.

  • Farmers should have insurable interest for the notified/ insured crops.
  • The non-loanee farmers are required to submit necessary documentary evidence of land records prevailing in the State (Records of Right (RoR),Land possession Certificate (LPC) etc.) and/ or applicable contract/agreement details/ other documents notified/ permitted by concerned State Government (in case of sharecroppers/ tenant farmers).

a. Compulsory Component

All farmers availing Seasonal Agricultural Operations (SAO) loans from Financial Institutions (i.e. loanee farmers) for the notified crop(s) would be covered compulsorily.
It is mandatory for all loanee cultivators to insist on insurance coverage as per provisions of the Scheme.

  • Any change in crop plan should be brought to the notice of the bank at least 2 days before cut-off-date.
  • Insurance Proposals are accepted only upto a stipulated cut-off date as declared by the SLCCC/ state Government Notified.

b. Voluntary Component
The Scheme would be optional for the non-loanee farmers and cultivators desirous of availing insurance under PMFBY for any notified crop in any notified insurance unit may approach nearest bank branch/ PACS/ authorized channel partner/ insurance intermediary of insurance company within cut-off date, fill-up proposal form completely in prescribed format, submit form and deposit requisite premium to bank branch/ Insurance Intermediary / CSC Centers along with necessary documentary evidence regarding his insurable interest in cultivating land/ crop (e.g.ownership/ tenancy/ cultivation rights) proposed for insurance.

  • The farmer desiring for coverage should open/operate an account in the branch of the designated bank, and the details should beprovided in the proposal form.
  • The farmers should mention their land identification number in the Proposal and must provide documentary evidence with regard to possession of cultivable land.The cultivator must furnish area sown confirmation certificate.
  • The farmer should ensure that he gets insurance coverage for a notified crop(s) cultivated/proposed to be cultivated, in a piece ofland from a single source only. No duplicate or double Insurance is allowed and in any such cases farmer will not be eligible for coverage. The insurance company shall reserve the right to repudiate all such claims and not refund the premium as well in such cases.
  • Company may also take legal action against such farmers.
  • Any change in crop plan should be brought to the notice of the bank at least 2 days before cut-off-date.
  • Insurance Proposals are accepted only upto a stipulated cut-off date as declared by the SLCCC/ state Government Notified.

fasal Bima Yojana 2020 apply online fasal Bima fasal Bima Yojana in Hindi pradhan mantri fasal Bima fasal Bima Yojana 2020 apply online fasal Bima fasal Bima Yojana in Hindi pradhan mantri fasal Bimafasal Bima Yojana 2020 apply online fasal Bima fasal Bima Yojana in Hindi pradhan mantri fasal Bimafasal Bima Yojana 2020 apply online fasal Bima fasal Bima Yojana in Hindi pradhan mantri fasal Bimafasal Bima Yojana 2020 apply online fasal Bima fasal Bima Yojana in Hindi pradhan mantri fasal Bima fasal Bima Yojana 2020 apply online fasal Bima fasal Bima Yojana in Hindi pradhan mantri fasal Bimafasal Bima Yojana 2020 apply online fasal Bima fasal Bima Yojana in Hindi pradhan mantri fasal Bimafasal Bima Yojana 2020 apply online fasal Bima fasal Bima Yojana in Hindi pradhan mantri fasal Bimafasal Bima Yojana 2020 apply online fasal Bima fasal Bima Yojana in Hindi pradhan mantri fasal Bimafasal Bima Yojana 2020 apply online fasal Bima fasal Bima Yojana in Hindi pradhan mantri fasal Bimafasal Bima Yojana 2020 apply online fasal Bima fasal Bima Yojana in Hindi pradhan mantri fasal Bimafasal Bima Yojana 2020 apply online fasal Bima fasal Bima Yojana in Hindi pradhan mantri fasal Bimafasal Bima Yojana 2020 apply online fasal Bima fasal Bima Yojana in Hindi pradhan mantri fasal Bima

II. Crops Covered
All crops are covered under the scheme such as Food& Oilseeds crops and Annual Commercial/Horticultural Crops for which past yield data is available.
In addition for perennial crops, pilots for coverage can be taken for those perennial horticultural crops for which standard methodology for yield estimation is available.

III. Coverage of Risks and Exclusions under the scheme
The Scheme operates on the principle of “Area Approach” in the selected Defined Areas which are called Insurance Unit (IU) , basis Crops and Defined Areas in accordance with decision taken in the State level coordination committees on crop insurance of the respective State/UT Government . These units are notified as insurance unit applicable to Village/Village Panchayat or any other equivalent unit for major crops. For other all other crops it may be a unit of size above the level of Village / village Panchayat.
Following stages of the crop and risks leading to crop loss are covered under the scheme.

a. Prevented Sowing/ Planting Risk: In case of majority of insured crops of a notified area are prevented from sowing/planting due to adverse weather conditions such as deficit rainfall or adverse seasonal conditions, the insured crops that will be eligible for indemnity claims upto maximum of 25% of the sum-insured.
b. Standing Crop (Sowing to Harvesting): Comprehensive risk insurance is provided to cover yield losses due to non- preventable risks, viz. Drought, Dry spells, Flood, Inundation, Pests and Diseases, Landslides, Natural Fire and Lightening, Storm, Hailstorm, Cyclone, Typhoon, Tempest, Hurricane and Tornado.
c. Post-Harvest Losses: Coverage is available only up to a maximum period of two weeks from harvesting for those crops which are allowed to dry in cut and spread condition in the field after harvesting against specific perils of hailstorm, cyclone, cyclonic rains and unseasonal rains.
For the claims arising out of crop damage due to post-harvest losses and localised risks, arising out of hailstorm, cyclone or cyclonic rains / unseasonal rains throughout the country, resulting in damage to harvested crop lying in the field in ‘cut and spread’ condition for sole purpose of drying only , upto a maximum period of two weeks (14days) from harvesting is also covered and the assessment of damage will be made on individual farm basis.
d. Localized Calamities: Loss/ damage resulting from occurrence of identified localized risks of hailstorm, landslide, Inundation, cloud burst and natural fire due to lightening affecting isolated farms in the notified area.
e. Add-on coverage for crop loss due to attack by wild animals: The States may consider providing add-on coverage for crop loss due to attack by wild animals wherever the risk is perceived to be substantial and is identifiable. Detailed protocol and procedure for evaluation of bids will be issued separately by GOI in consultation with Ministry of Environment and Forest and GIC Re. The add-on coverage will be optional for the farmers and applicable notional premium will be borne by the farmer, however the State Govts may consider providing additional subsidy on this coverage, wherever notified. The actuarial premium rates for add-on coverage should be sought in the bid itself from the Insurance Companies; however the add-on actuarial premium rate will be considered separately and shall not form part of evaluation of L1.
f. Yield loss damage for localised calamities and post harvest losses will be assessed on the basis of individual insured farm level and hence lodging of loss information by farmer/designated agencies is essential. For remaining risks losses are due to widespread calamities. Hence lodging of information for claims by insured farmers / designated agencies for such wise spread calamities is not essential. Claims will be calculated based on the loss assessment report/average yield submitted by concerned State

Note: Losses arising out of war and nuclear risks, malicious damage and other preventable risks shall be excluded.

IV. Indemnity Level applicable for different crops
Coverage is provided upto different indemnity levels of 70%, 80% and 90% corresponding to high, moderate and low risk level, respectively, of the areas basis the type of crops and is notified for crops and areas as per notified unit applicable.

V. Premium
The Maximum Premium payable by the farmers will be 2% for all Kharif Food & Oilseeds crops, 1.5% for Rabi Food & Oilseeds crops and 5% for Annual Commercial/Horticultural Crops or actuarial premium rate whichever is less. The difference between premium and the rate of Insurance charges payable by farmers shall be shared equally by the Centre and State.

  • Note: The seasonality discipline shall be applicable for loanee and non-loanee farmers as defined in the State Government notification and farmers need to necessarily enroll before the specified cut off dates applicable for the respective crop in the season.
  • The Threshold Yield (TY) shall be the benchmark yield level at which Insurance protection shall be given to all the insured farmers in an Insurance Unit.
  • The Average Yield of a notified crop in Insurance Unit (IU) will be average yield of best five years out of last seven years. The Threshold yield of the notified crop is equal to Average Yield multiplied by Indemnity level. The Threshold Yield for any crop and IU shall compulsorily be part of the notification for the season and shall not change at any point during that season.

VI. Basis of Claims Settlements
The claims payout would be made, basis the Area Approach, subject to the following:

  1. State has to conduct requisite number of Crop Cutting Experiments (CCEs) at the level of notified insurance unit area and the CCE based yield data will be submitted to insurance company within the prescribed time limit to calculate the claims payable basis the respective notified insurance unit area.
  2. Crop Cutting Experiments (CCE) shall be undertaken per unit area /per crop, on a sliding scale, as prescribed under the scheme outline and operational guidelines .
  3. The Threshold Yield (TY) shall be the benchmark yield level at which Insurance protection shall be given to all the insured farmers in an Insurance Unit Threshold of the notified crop will be moving average of yield of last seven years excluding yield upto two notified calamity years multiplied by Indemnity level.

Fasal Bima Yojana fasal Bima Yojana 2020 apply online fasal Bima fasal Bima Yojana in Hindi pradhan mantri fasal Bima || Fasal Bima Yojana fasal Bima Yojana 2020 apply online fasal Bima fasal Bima Yojana in Hindi pradhan mantri fasal Bima || Fasal Bima Yojana fasal Bima Yojana 2020 apply online fasal Bima fasal Bima Yojana in Hindi pradhan mantri fasal Bima || Fasal Bima Yojana fasal Bima Yojana 2020 apply online fasal Bima fasal Bima Yojana in Hindi pradhan mantri fasal Bima || 

IMPORTANT NOTE:

  1. Farmers can enroll under the scheme via their bank branches, nearest CSC Centers or insurance intermediary as authorised by IRDA.
  2. All enrolments need to necessarily be completed within the cutoff date as defined in the respective State Government notification and farmer share of premium duly remitted by the Bank or Intermediary within the cut off date to the Insurance Company.
  3. In case the farmer changes the crop to be sown, he should intimate the change to insurance company, at least 2 working days prior to cut-off-date for buying insurance or sowing either through financial institution/ channel partner/insurance intermediary/ directly; as the case may be, along with difference in premium payable, if any, accompanied by sowing certificate issued by concerned village/ sub-district level official of the State. In case the premium paid was higher, insurance company will refund the excess.
  4. In case of Tenant/ share farmers obtaining coverage necessary documentary evidence of land records prevailing in the State (Records of Right (RoR) Land possession Certificate (LPC) etc.) and/ or applicable contract/agreement details/ other documents notified/ permitted by concerned State Government should be provided at the time of enrolment.
  5. Service Tax is exempted for this scheme.

How do I claim Pmfby insurance?

Farmer needs to provide Intimation with in 72 hrs after the damage should be provided on our call center number 1800 266 0700and Intimation must contain details of survey number-wise insured crop and acreage affected
 

Check PMFBY Application Status Online

  1. Firstly visit the official PMFBY portal at pmfby.gov.in.
  2. At the homepage, click at the “Application Status – Know Your Application Status on every Step” link as shown in the figure

How can I use Fasal Bima Yojana in CSC?

How to apply for Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana?
  1. Visi the official website.
  2. Click on Farmer Corner.
  3. Farmers who have registered already can proceed to get enrolled under the PMFBY.
  4. New farmers have to register by filling the registration form

Application Procedure of PIK Nukskan Bharpai Yojana

  1. First, visit the official website given here.
  2. On the web page, click on the tab called PIK Vima Yojana.
  3. Click on the application form link.
  4. On the next page, the application form will display on your screen.
  5. Fill up the application form.
  6. Upload all the asked documents

How can I get CSC ID?

CSC Registration Online
  1. A person needs to open the portal of CSC with the official link, that is, www.csc.gov.in.
  2. After the link is opened, on the link, a person will find “click here for CSC Registration”.
  3. The aadhar card number is to be filled in the required box

दोस्तों आज की इस आर्टिकल में मैंने आपको बताया प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत ऑनलाइन किस प्रकार से किया जाता है।। यह भी बताया प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत जो क्लेम राशि होती है वह कैसे प्राप्त करना होता है।

ध्यान दे :- अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें ।

ऐसे ही आर्टिकल हम रोजाना अपनी वेबसाइट Https://Cscdigitalsevasolutions.Com/ के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted By Sanjit Gupta

 

How do I claim Pmfby insurance?

Farmer needs to provide Intimation with in 72 hrs after the damage should be provided on our call center number 1800 266 0700and Intimation must contain details of survey number-wise insured crop and acreage affected

Check PMFBY Application Status Online

Firstly visit the official PMFBY portal at pmfby.gov.in.
At the homepage, click at the “Application Status – Know Your Application Status on every Step” link as shown in the figure

How can I use Fasal Bima Yojana in CSC?

How to apply for Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana?
Visi the official website.
Click on Farmer Corner.
Farmers who have registered already can proceed to get enrolled under the PMFBY.
New farmers have to register by filling the registration form

How can I get CSC ID?

CSC Registration Online
A person needs to open the portal of CSC with the official link, that is, www.csc.gov.in.
After the link is opened, on the link, a person will find “click here for CSC Registration”.
The aadhar card number is to be filled in the required box

Application Procedure of PIK Nukskan Bharpai Yojana?

First, visit the official website given here.
On the web page, click on the tab called PIK Vima Yojana.
Click on the application form link.
On the next page, the application form will display on your screen.
Fill up the application form.
Upload all the asked documents

Continue Reading

CSC LOGIN

Jeevan Praman Patra online apply | जीवन प्रमाण पत्र कैसे बनाते हैं | लाइफ सर्टिफिकेट के लिए ऑनलाइन कैसे करते हैं | प्रमाण पत्र डाउनलोड , जमा

Published

on

Jeevan Praman Patra online apply | जीवन प्रमाण पत्र कैसे बनाते हैं | लाइफ सर्टिफिकेट के लिए ऑनलाइन कैसे करते हैं | प्रमाण पत्र डाउनलोड , जमा ( life certificate download )

इस पोस्ट में क्या है ?

आज किस आर्टिकल में आपको जानने को एंड सीखने को मिलेगा jeevan praman patra online कैसे बनाया जाता है ( digital life certificate online apply ) डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट ऑनलाइन निकाल कर जमा कर सकते हैं | दोस्तों आज के टाइम में ( life certificate download ) लाइफ सर्टिफिकेट काफी जरूरी हो चुका है क्योंकि पेंशन धारक को समय-समय पर जीवित होने का प्रमाण पत्र देना पड़ता है जिसे जीवन प्रमाण पत्र या पेंशन लाइफ सर्टिफिकेट कहते हैं | जिसे सरकार की ऑनलाइन सुविधा द्वारा अब जीवन प्रमाण पत्र को जनरेट करना पड़ता है और जमा करना आसान हो गया है आज किस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कैसे आप ऑनलाइन जीवन प्रमाण पत्र निकाल सकते हैं और जमा भी कर सकते हैं और ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो वह भी कर सकते हैं |

जीवन प्रमाण पत्र ऑनलाइन ( jeevan praman patra online  ) करने के लिए क्या-क्या दस्तावेज लगता है

  • पेंशन धारक के पास आधार नंबर होना चाहिए और एक चालू मोबाइल नंबर भी होना चाहिए
  • पेंशन धारक का आधार नंबर की जानकारी पेंशन झा जारी करने वाली संस्था जैसे कि बैंक या पोस्ट ऑफिस पहले ही दे दी जा चुकी होगी
  • ऑनलाइन पेंशन सर्टिफिकेट जनरेट और जमा करने के लिए आवेदन के पास बायोमेट्रिक डिवाइस होना चाहिए【 अगर आप घर बैठे इस सुविधा का लाभ लेना चाहते हो तो आपके पास बायोमेट्रिक डिवाइस होना जरूरी है 】
  • अगर आपके पास बायोमेट्रिक डिवाइस नहीं है तो कैसे आप बना सकते हैं लाइफ सर्टिफिकेट यानी कि जीवन प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे कर सकते हैं 【 आप अपनी नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं 】
  • पर्सनल कंप्यूटर या एंड्रॉयड मोबाइल की आवश्यकता रहेगी जीवन प्रमाण पत्र ऑनलाइन हेतु जमा करने के लिए
  • इंटरनेट कनेक्टिविटी होना भी आवश्यक है

कंप्यूटर या लैपटॉप पर कैसे ऑनलाइन करते हैं

जैसा कि आपने सुना घर बैठे खुशी डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र ( jeevan praman patra online  ) निकालना चाहते हैं तो ध्यान रहे आपके पास बायोमेट्रिक डिवाइस का होना अनिवार्य है क्योंकि आवेदन करने के लिए अंगूठी के छाप प्रमाण पत्र पर निकालने से पहले देना होता है और इसकी आवश्यकता है जो बायोमेट्रिक डिवाइस दत्तल प्रमाण पत्र पर निकालने के लिए माननीय है उनकी सूची अधिकारी वेबसाइट पर भी उपलब्ध है साथ ही साथ आपके पास विंडो सेवन इससे नवीनतम विंडोज होना आवश्यक है

BenifitJeevan Praman Patra Online
शुरू किया गयाकेंद्र सरकार के द्वारा
उद्देश्यदेश के सभी पेंसनर के लिए
लाभार्थीदेश का हर एक पेंशन धारिक
तरीका बनाने काऑनलाइन लाइन
Windows & Android Software LinkWindows | Android | Mac

घर पर कि प्रमाण पत्र निकालने हेतु आवेदन करने के लिए ध्यान पूर्वक इस आर्टिकल को पढ़ें

मोबाइल या कंप्यूटर से बनाना चाहते हैं तो यह जरूरी सॉफ्टवेयर आपके मोबाइल या डेक्सटॉप पर होना जरूरी है

  • सबसे पहले आपके पास पेंशन jeevan praman patra online निकालने के लिए जरूरी सॉफ्टवेयर डाउनलोड करना होगा उसके बाद ही आप जीवन प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन कर पाएंगे
  • इसके लिए सबसे पहले अधिकारी वेबसाइट पर जाइए और डाउनलोड लिंक पर क्लिक कर कर | उसके बाद अपनी ईमेल आईडी डाल कर आई एग्री टो डाउनलोड लिंक पर क्लिक करना होगा
  • आप सॉफ्टवेयर डाउनलोड हो जाएगा उसे इंस्टॉल कर लीजिए 【 mobile / windows 】 यह दो प्रकार की सॉफ्टवेयर आपको मिलेगा
  • 1. क्या आप अपने मोबाइल से जीवन प्रमाण पत्र की ऑनलाइन या जमा करना चाहते हैं
  • 2. अगर आप अपने कंप्यूटर से जीवन प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन करना चाहते हैं
  • 3. दोनों ऑप्शन में से एक को चूस करना है अगर आपके पास फोन है तो आपको एंड्राइड एप्लीकेशन को डाउनलोड करना है अगर आपके पास कंप्यूटर है तो विंडोज एप्लीकेशन को डाउनलोड करके इंस्टॉल कर लेना
  • ध्यान दें™ ऑनलाइन पेंशन प्रमाण पत्र निकालने के लिए जो बायोमैट्रिक डिवाइस ऑफ इस्तेमाल कर रहे हैं उसको रजिस्टर करना बहुत आवश्यकता है
  • अपनी बायोमैट्रिक डिवाइस को कनेक्ट कीजिए उसको ओपन कीजिए और जीवन प्रमाण पत्र सॉफ्टवेयर खोलें
  • बेटर ऑथेंटिकेशन पेज खुलेगा मित्र का नाम और ईमेल आईडी मांगी साकी और उसके बाद इंग्लिश कैन करने के लिए कहा जाएगा अगर सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो आपकी डिवाइस बायोमेट्रिक सक्सेसफुल रजिस्टर हो जाएगी

अपने कंप्यूटर या लैपटॉप फॉर डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट ( life certificate download )  निकालने की विधि

ऊपर दिए गए सभी जानकारी को गिरा अपने फॉलो कर लिया है सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल कर लिया है बायोमेट्रिक आपने रजिस्टर कर लिया है तो अब हम आपको बताएंगे कैसे आप ऑनलाइन जीवन प्रमाण पत्र प्रक्रिया प्रक्रिया बताई जाएगी

  • लैपटॉप लैपटॉप या मोबाइल पर सिम सॉफ्टवेयर अपना फिंगरप्रिंट लगाया और किशन कारी किशन कारी देनी होगी जैसे अनार का मोबाइल अनार का मोबाइल नंबर और आधार नंबर डालना पड़ेगा

jeevan praman patra online

  • इसके बाद इसके बाद जेनरेट ओटीपी पर अपने अधिकृत मोबाइल नंबर रजिस्टर बॉयलर एक ओटीपी
  • ओटीपी नहीं ओटीपी नहीं आया पर क्लिक करके दोबारा पर क्लिक करके दोबारा ओटीपी भेज सकते

jeevan praman patra

  • सारा चीज सारा चीज सही रहेगा तो आपके मोबाइल डीपीआई है डीपीआई है उसे आप अपनी ओटीपी डाल दीजिए पेंशनर्स का नाम, पीपीओ नंबर पेंशन का प्रकार, सेक्शन अथॉरिटी की जानकारी, ईमेल बैंक के अकाउंट नंबर इत्यादि जैसे जानकारी देनी होगी !

jeevan praman

  • अब आपको देख कर के आई एग्री कंफर्म करना होगा आपको आपकी पेंशन की जानकारी वेबसाइट पर दर्द आना होगा आपत्ति नहीं है और उसके बाद आवेदक को अपना फिंगरप्रिंट देना होगा

life certificate download

  • सही फिंगरप्रिंट दर्ज होने के बाद पेंशन आर आईटी जनरेट होगा जो ए स्क्रीन पर दिखेगी और साथ ही साथ रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस दी जाएगी इस पेंशनर आईटी के माध्यम से आप अधिकारी वेबसाइट पर पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं

life certificate

मोबाइल फोन से घर बैठे भेजता जीवन प्रमाण पत्र कैसे निकाले उसकी पूरी प्रक्रिया नीचे बताई गई है !

उपाय बताई गई जानकारी केवल उन लोगों के लिए है जो लोग के पास कंप्यूटर या लैपटॉप है माध्यम से डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र निकालना चाहता है | अगर आप एंड्राइड मोबाइल इस्तेमाल करते हैं तो बहुत ही आसानी से आप अपने एंड्राइड मोबाइल के माध्यम से जीवन प्रमाण पत्र निकाल सकते हैं आइए जानते हैं विस्तार में ¿

सबसे पहले यह बात का ध्यान रख कि आप लोग की अलग से फिंगरप्रिंट स्कैनर की आवश्यकता होगी और इस बायोमेट्रिक डिवाइस रजिस्टर्ड भी होना आवश्यक है यह प्रक्रिया जैसा कि आपने लैपटॉप कंप्यूटर में पढ़ा था वैसे कुछ इसमें भी है रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया मिलती-जुलती है ध्यान रहे कि एंड्रॉयड स्मार्टफोन में जीवन प्रमाण पत्र बनाने के लिए आधिकारिक मोबाइल ऐप का होना चाहिए वाइट प्ले स्टोर पर नहीं मिलेगा इसके लिए अधिकारी वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड लिंक पर क्लिक करके ईमेल आईडी देने के बाद एंड वाइट सेक्शन पर जाकर फाइल डाउनलोड करके इंस्टॉल करनी होगी |

ध्यान दें अपने मोबाइल पर जीवन प्रमाण पत्र डाउनलोड करने के लिए एक बेड बायोमेट्रिक डिवाइस अटैच करनी होगी मैट्रिक रजिस्टर भी होना चाहिए नीचे दी गई जानकारी पढ़कर आप जीवन प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन कर सकते हैं और डाउनलोड भी कर सकते हैं

  • सबसे पहले अपने मोबाइल फोन में जीवन प्रमाण पत्र ऐप डाउनलोड कर लिया है तो खोलें

life certificate download android

  • मोबाइल एप्लीकेशन खोलने के बाद आधार ऑथेंटिकेशन सेक्शन में आवेदन का आधार नंबर या वर्चुअल आईडी जो भी देना चाहते हैं वह आपको दर्ज करना होगा फिर आधार आईडी डालकर सबमिट भी करना होगा

life certificate download 2020

  • इसके बाद रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी | आपको सही ओटीपी डालकर समिट पर क्लिक करना होगा |

life certificate download csc

  • अब अगले पेज में पेंशनर की जानकारी मांगी जाएगी सारी जानकारी आपको सही-सही देने के बाद पेंशनर का फिंगर स्कैन करना होगा

csc jeevan praman patra

  • अब आवेदन की जीवन प्रमाण पत्र आईडी जेनरेट होगी जो स्क्रीन पर आपको दिख जाएगी और s.m.s. के माध्यम से भी मिल जाएगी इस आईडी को डाल कर आप डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र पीडीएफ फाइल डाउनलोड कर सकते हैं

Biomatric device download

डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र पीडीएफ कॉपी कैसे डाउनलोड होता है | digital life certificate PDF download

ऊपर हमने आपको बता यार कैसे आप मोबाइल और कंप्यूटर के माध्यम से जीवन प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन एंड रजिस्टर कर सकते हैं आप हम आपको बताएंगे आप कैसी जीवन प्रमाण पत्र की पीडीएफ को ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं !

  • सबसे पहले जीवन प्रमाण पत्र पोर्टल पर पेंशनर साइनिंग पेज पर क्लिक करना होगा

online jeevan praman patra

  • अब आपको आप फ्री प्रमाण पत्र आईडी डाल कर ओटीपी पर क्लिक करें
  • अब आपको रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा उसे दर्ज करें अगले पेज पर जाने के लिए पिस्टल प्रमाण पत्र पीडीएफ फाइल के रूप में डाउनलोड कर पाएंगे

Download life certificate software for computer | mobile | विंडोज या एंड्रॉयड के लिए जीवन प्रमाण पत्र सॉफ्टवेयर कैसे डाउनलोड करें

ध्यान दें जैसा कि आपको इस आर्टिकल में बताया गया था घर बैठे जीवन प्रमाण पत्र जनरेट करने के लिए अधिकारी सॉफ्टवेयर की आवश्यकता होती है | आपने मोबाइल कंप्यूटर पर यह इंस्टॉल करना चाहते हैं तो इनका डाउनलोड करना आवश्यकता होगी | डाउनलोड करने के लिए यह स्टेप फॉलो करना पड़ेगा आपको |

  • सबसे पहले अधिकारी पोर्टल पर जाए अब आप डाउनलोड लिंक पर क्लिक करें |

Apply Jeevan Praman Patra

  • एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको अपनी ईमेल आईडी डाल कर आई एग्री तू डाउनलोड पर क्लिक करना होगा

Windowns Software Download

अगले पेज पर विंडोज और एंड्रॉयड के लिए सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने के लिए देखेंगे कुछ इस प्रकार से लिंक | उस लिंक पर क्लिक करके डाउनलोड कर लीजिए और इंस्टॉल कर लीजिए

banking point

अगर किसी के पास बायोमेट्रिक डिवाइस ना हो तो वह डिस्ट्रिक्ट प्रमाण पत्र कैसे निकाल सकता है ?

बायोमेट्रिक डिवाइस यानी फिंगरप्रिंट स्कैनर रिया इरिस स्कैनर के बगैर जीवन प्रमाण पत्र जनरेट नहीं किया जा सकता है | हां अगर आपके पास डिवाइस नहीं है तो कोई परेशान होने वाली बात नहीं है | आप अपनी नजदीकी वसुधा केंद्र या कॉमन सर्विस सेंटर पर भी जाकर इसके लिए ऑनलाइन कर सकते हैं

डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र डाउनलोड करने के लिए क्या-क्या चाहिए ?

इसके लिए आपको प्रमाण पत्र आईडी होनी चाहिए | यह आईडी जीवन प्रमाण पत्र सर्टिफिकेट जनरेट होते समय मिलती है | साथ ही रजिस्टर मोबाइल नंबर की उपलब्धता भी आवश्यकता है क्योंकि उस पर ओटीपी आएगा |

क्या मोबाइल फोन पर घर बैठे भेजता लाइफ सर्टिफिकेट निकाला जा सकता है

एक अधिकृत बायोमेट्रिक डिवाइस का इस्तेमाल करके आप घर बैठे मोबाइल ऐप डाउनलोड करके बहुत ही आसानी से डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट ( life certificate download ) निकाल सकते हैं

यह वीडियो देखें पूरा प्रोसेस जाने के लिए

FAQ Life Certificate Download 2020


1. डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट मोबाइल से कैसे निकाले?

आप अपने मोबाइल से डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट निकालना चाहते हैं तो आपके पास डिवाइस होना आवश्यक है

2. घर बैठे मोबाइल से डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट कैसे निकाले?

डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट ( life certificate download ) घर बैठे निकालने के लिए आपके पास यह शर्तों को पालन करना पड़ेगा?
सबसे पहले आपके पास बायोमेट्रिक डिवाइस होना जरूरी है
उसके बाद एक स्मार्टफोन भी आपके पास होना जरूरी है
आप अपने घर बैठे जीवन प्रमाण पत्र को डाउनलोड एंड बनवा सकते हैं

3. बायोमेट्रिक डिवाइस नहीं है जीवन प्रमाण पत्र कैसे डाउनलोड करें?

जैसा कि मुझे पता चल रहा है कि आपके पास बायोमेट्रिक डिवाइस नहीं है और आप जीवन प्रमाण पत्र ऑनलाइन निकालना चाहते हैं
ध्यान दें: – अगर आपके पास कोई भी बायोमेट्रिक डिवाइस नहीं है तो आप अपने नजदीकी वसुधा केंद्र या कॉमन सर्विस सेंटर जाकर इसके लिए ऑनलाइन कर सकते हैं

4. मोबाइल में एप्लीकेशन डाउनलोड कैसे करें?

सबसे पहले जीवन प्रमाण पत्र की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर वहां आपको डाउनलोड सॉफ्टवेयर पर क्लिक करना होगा क्लिक करने के बाद आपको तीन ऑप्शंस देखेंगे! इसमें आपको पहला ऑप्शन दिखेगा विंडोज मैक एंड्राइड यह तीनों में से जो भी आप यूज करते हैं वह सेलेक्ट करके डाउनलोड कर ले

5. जीवन प्रमाण पत्र ऑनलाइन करने के लिए कितने रुपए लगते हैं?

जीवन प्रमाण पत्र ऑनलाइन करने के लिए सरकार ने निशुल्क रखें और कहीं से कोई रुपए देने का आवश्यकता नहीं है

Jeevan Praman Patra online | Jeevan Praman Patra online | Jeevan Praman Patra online | Jeevan Praman Patra online | Jeevan Praman Patra online

दोस्तों आज किस आर्टिकल में मैंने आपको बताया कैसी आप जीवन प्रमाण पत्र ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं और ऑनलाइन कैसे कर सकते इसके बारे में पूरी जानकारी विस्तार मैंने आपको पता है अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आए तो आप फेसबुक इंस्टाग्राम टि्वटर जैसी जगह पर शेयर कर सकते हैं

नोट :- ऐसे ही आर्टिकल हम रोजाना अपनी वेबसाइट cscdigitalsevasolutions.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारी वेबसाइट को फॉलो जरूर करें ।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई है तो इसे लाइक और शेयर करना बिल्कुल भी ना भूले ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Sanjit Gupta

डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट मोबाइल से कैसे निकाले?

आप अपने मोबाइल से डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट निकालना चाहते हैं तो आपके पास डिवाइस होना आवश्यक है

घर बैठे मोबाइल से डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट कैसे निकाले?

डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट ( life certificate download घर बैठे निकालने के लिए आपके पास यह शर्तों को पालन करना पड़ेगा?
सबसे पहले आपके पास बायोमेट्रिक डिवाइस होना जरूरी है
उसके बाद एक स्मार्टफोन भी आपके पास होना जरूरी है
आप अपने घर बैठे जीवन प्रमाण पत्र को डाउनलोड एंड बनवा सकते हैं

बायोमेट्रिक डिवाइस नहीं है जीवन प्रमाण पत्र कैसे डाउनलोड करें?

जैसा कि मुझे पता चल रहा है कि आपके पास बायोमेट्रिक डिवाइस नहीं है और आप जीवन प्रमाण पत्र ऑनलाइन निकालना चाहते हैं
ध्यान दें: – अगर आपके पास कोई भी बायोमेट्रिक डिवाइस नहीं है तो आप अपने नजदीकी वसुधा केंद्र या कॉमन सर्विस सेंटर जाकर इसके लिए ऑनलाइन कर सकते हैं

मोबाइल में एप्लीकेशन डाउनलोड कैसे करें?

सबसे पहले जीवन प्रमाण पत्र की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर वहां आपको डाउनलोड सॉफ्टवेयर पर क्लिक करना होगा क्लिक करने के बाद आपको तीन ऑप्शंस देखेंगे! इसमें आपको पहला ऑप्शन दिखेगा विंडोज मैक एंड्राइड यह तीनों में से जो भी आप यूज करते हैं वह सेलेक्ट करके डाउनलोड कर ले

जीवन प्रमाण पत्र ऑनलाइन करने के लिए कितने रुपए लगते हैं?

जीवन प्रमाण पत्र ऑनलाइन करने के लिए सरकार ने निशुल्क रखें और कहीं से कोई रुपए देने का आवश्यकता नहीं है

Continue Reading

मोदी न्यूज़

Pm kisan Portal , अकाउंट में नहीं आए 6000 रुपये तो यहां करें शिकायत

Published

on

Pm kisan Portal , Pmkisan.gov.in से हट गया Farmer’s Corner का ऑप्शन जाने अब कैसे चेक होगा पीएम किसान स्टेटस ?

इस पोस्ट में क्या है ?

Pm kisan Portal || Pm Kisan CSC Login || PM Kisan Helpline Number || Pmkisan.gov.in  || PM Kisan App

PM Kisan Portal ( Pmkisan.gov.in PM Kisan list ) Farmer’s corner के ऑप्शन को हटा दिया गया है यानी अब प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत नाही पीएम किसान नया रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन हो सकता है और ना ही पीएम किसान स्टेटस चेक की जा सकती हैं । तो इसका क्या उपाय हैं आज हम आपको पीएम किसान स्टेटस चेक कैसे करना है इसकी जानकारी देंगे । Pm Kisan CSC Login ( Pm Kisan Old Version App )

Pm kisan Portal || Pm Kisan CSC Login || PM Kisan Helpline Number || Pmkisan.gov.in  || PM Kisan App

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: अकाउंट में नहीं आए 6000 रुपये तो यहां करें शिकायत, जानिए कैसे

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार की किसानों के लिए शुरू की गई सबसे बड़ी योजना प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से अब तक 11.17 करोड़ किसानों को खेती के लिए सीधे उनके बैंक अकाउंट में पैसा भेजा है. इस योजना से देश के 14.5 करोड़ खेतिहरों को इसका लाभ दिया जाना है. अगर किसी किसान को इस स्कीम के तहत पैसा नहीं मिला है तो चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आप अब केंद्रीय कृषि मंत्रालय (Ministry of Agriculture) से इसकी शिकायत कर सकते हैं. Also Read – PM kisan Samman Yojana News: इस दिन से सरकार किसानों के खाते में भेजेगी 2000 रुपये की किस्त, पैसा लेने से पहले इस बात का रखें खास ध्यान

आपको बात दें कि केंद्र सरकार की ओर से शुरू की गई ये किसानों से जुड़ी सबसे बड़ी योजना है और सरकार की कोशिश है कि हर असली किसान को इसका लाभ मिले ताकि खेती-किसानी में संकट का दौर खत्म हो जाए. Also Read – PM Kisan Samman Nidhi scheme: किसानों के अकाउंट में जल्द आ आएंगे और 2000 रुपये, ऐसे करें चेक..

अकाउंट में नहीं गए रुपये तो यहां करें शिकायत, तुरंत होगा समाधान Also Read – PM Kisan Credit Card Loan: PM किसान क्रेडिट कार्ड से बिना शर्त डेढ़ लाख तक का मिल रहा है लोन, इन बैंकों में कर सकते हैं अप्लाई

अगर आपके अकाउंट में रुपये नहीं आए हैं तो आपको सबसे पहले अपने क्षेत्र के लेखपाल और कृषि अधिकारी से संपर्क करना होगा और उन्हें इसकी जानकारी देनी होगी. अगर आपकी बातें ये लोग नहीं सुनते हैं तो आप इससे जुड़ी हेल्पलाइन पर भी फोन कर सकते हैं.  सोमवार से शुक्रवार तक आप पीएम-किसान हेल्प डेस्क (PM-KISAN Help Desk) के ई-मेल (Email) [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं. वहां से भी न बात बने तो इस सेल के फोन नंबर 011-23381092 (Direct HelpLine) पर फोन करें.

केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी का कहना है कि अगर किसी असली किसान भाई के बैंक अकाउंट में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम का पैसा नहीं पहुंच रहा है तो इसका समाधान करवाया जाएगा. उन्होंने कहा कि अगर किसान के खाते में पैसा पहुंचा नहीं है या फिर कोई टेक्निकल दिक्कत है तो उसे हर हाल में ठीक करवाया जाएगा. उन्होंने कहा, ‘हमारी कोशिश है कि इसका हर किसान को लाभ मिले. इसके लिए अपना स्टेटस चेक करने और खुद आवेदन करने की सुविधा भी दी गई है.’

चौधरी ने बताया कि इस योजना के वेलफेयर सेक्शन (Farmer’s Welfare Section) में संपर्क कर सकते हैं. दिल्ली में इसका फोन नंबर है 011-23382401, जबकि ई-मेल आईडी ([email protected]) है.

हेल्पलाइन नंबर से सीधे मंत्रालय से संपर्क करने की ये है सुविधा

आपकी मदद के लिए एक है हेल्पलाइन नंबर. जिसके जरिए देश के किसी भी हिस्से का किसान सीधे कृषि मंत्रालय से संपर्क कर सकता है.

पीएम किसान टोल फ्री नंबर: 18001155266

पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर:155261

पीएम किसान लैंडलाइन नंबर्स: 011—23381092, 23382401

पीएम किसान की नई हेल्पलाइन: 011-24300606

पीएम किसान की एक और हेल्पलाइन है: 0120-6025109

ई-मेल आईडी: [email protected]

PM Kisan Portal से हटा दिया गया Pm Kisan Farmer’s corner का ऑप्शन ।

PM Kisan Portal ( Pmkisan.gov.in) अभी आप जाकर चेक करें तो आपको यहां पर Pm Kisan Farmer’s corner का ऑप्शन नहीं देखने को मिलेगा । Pm Kisan Farmer’s corner के ऑप्शन को हटा देने से आप बहुत सारे लाभ नहीं ले पाएंगे ।

सरकार के द्वारा PM Kisan Portal से Pm Kisan Farmer’s corner का ऑप्शन क्यों हटाया गया है इसकी अभी कोई पुष्टि नहीं की गई है और ना ही मंत्रालय के द्वारा इसके ऊपर कोई बयान जारी किया गया है । लेकिन अगर अभी आप PM Kisan Portal पर जाकर Menu Bar को देखते हैं तो वहां आपको Pm Kisan Farmer’s corner का Option नहीं दिखाई देगा ।

Pm Kisan ,Pm Kisan App , Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Yojana Application
Pradhanmantri jandhan khata, pm ujjwala, Kisan Samman Nidhi का पैसा मिला या नहीं कैसे जांचे ।
Pm Kisan Kcc Limit, Kisan Credit Card Limit, प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना ।
Pm Kisan Yojana, पीएम किसान की छठी किस्त जारी | लेकिन इन लोगों को नहीं मिलेगा लाभ, इस लिस्ट में चेक करें अपना नाम।
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की स्कीम की रकम अब ₹24000 करने जा रही है

अब किसानों को होगी ज्यादा समस्या !

जैसा की आप लोगों को पता चल ही गया होगा कि PM Kisan Portal से Pm Kisan Farmer’s corner के ऑप्शन के साथ Pm Kisan CSC Login ( Pm Kisan CSC Login ) का भी ऑप्शन हटा दिया गया है यानी अब किसान ना ही ऑनलाइन खुद से पीएम किसान के लिए आवेदन कर पाएंगे और ना ही नजदीकी सीएससी केंद्र पर जाकर ।

साथ ही किसान Pm Kisan Status की भी जानकारी नहीं प्राप्त कर पाएंगे लेकिन आगे हम आपको एक ऐसा तरीका बताएंगे जिसे अपनाकर आप अभी भी पीएम किसान स्टेटस को जान पाओगे ।

Pm Kisan Farmer’s corner ऑप्शन हटा दिया गया तो अब आप ऑनलाइन पीएम किसान स्टेटस भी नहीं देख पाओगे ।

पीएम किसान स्टेटस कैसे देखें ? Pm Kisan Status check Without Pm Kisan Farmer’s corner Options

दोस्तों यहां पर हम आपको दो प्रक्रिया दे रहे हैं जिसको अपना कर आप पीएम किसान स्टेटस को देख सकते हैं ।

Pm Kisan Status Check 2020 , इस तरीके से जाने पीएम किसान का स्टेटस , PM kisan Portal से हट गया Farmer’s Corner का Option

अगर आप Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme के लाभार्थी हैं ( Pm Kisan CSC Login ) तो आपको पता होगा PM Kisan Portal से Farmer’s Corner के Option को हटा दिया गया है तो अब आप अपना PM Kisan status check 2020 कैसे कर सकते हैं । इस आर्टिकल में हम आपको ऐसी प्रक्रिया बताएंगे जिसे अपनाकर आप PM Kisan status Check 2020 की जानकारी पा सकते हैं ।

Pmkisan.gov.in Status Check , Pm Kisan 5 वीं किस्त कैसे देखे । Pm Kisan Status check New Process

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर एक बहुत बड़ा बदलाव कर दिया गया है ।
pmkisan.gov.in की वेबसाइट से Farmer’s Corner के Option को हटा दिया गया है यानी अब किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर PM Kisan status नहीं चेक कर पाएंगे ।

Pm kisan Portal || Pm Kisan CSC Login || PM Kisan Helpline Number || Pmkisan.gov.in  || PM Kisan App

pmkisan.gov.in Farmer’s corner Option
जैसा की आप सभी को पता है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत केंद्र सरकार के द्वारा किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए की गई ।

इस योजना के संचालन और किसानों तक योजना संबंधित जानकारी पहुंचाने के लिए सरकार के द्वारा PM Kisan Portal बनाया गया जिसकी आधिकारिक लिंक pmkisan.gov.in रखी गई ।

PM Kisan Portal यानी कि pmkisan.gov.in पर बहुत सारे ऑप्शन बनाए गए थे जिसके अंतर्गत एक ऑप्शन Farmer’s corner का भी था । Pm Kisan CSC Login

Farmer’s corner के अंतर्गत बहुत सारे ऑप्शन थे जिससे किसान बहुत सारी जानकारी योजना के संबंधित प्राप्त कर सकते थे जिसमें था PM kisan status check , सरकार के द्वारा अभी PM Kisan Portal पर से Farmer’s Corner Option को हटा दिया गया है जिससे किसान अभी PM Kisan status चेक नहीं कर पा रहे हैं ।

नोट :- आप अगर इसकी पुष्टि करना चाहते हैं तो pmkisan.gov.in पर जाकर अभी चेक कर सकते हैं आपको Farmer’s corner का Option देखने को नहीं मिलेगा ।

ऐसे में यह सवाल खड़ा होता है कि किसान PM Kisan Samman Nidhi Status को कैसे चेक कर पाए । किसान कैसे जान पाए कि पीएम किसान के तहत आने वाली अगली किस्त या PM Kisan fifth installment उनको मिली या नहीं ?

यह सवाल भी लाजमी ही है तो चलिए जानते हैं ऑप्शन हट जाने के बाद आप PM Kisan status check 2020 कैसे कर सकते हैं ।

PM Kisan status Check करने का नया तरीका । PM kisan status check 2020

अगर आप अभी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत PM kisan status check 2020 करना चाहते हैं तो इसके लिए दो ऑप्शन मौजूद हैं एक Application के माध्यम से और दूसरा Pm kisan Helpline number पर कॉल करके । Pm Kisan CSC Login

चलिए दोनों ऑप्शन के बारे में विस्तार से जानते हैं ।

PM kisan status application की सहायता से कैसे देखें । PM Kisan Status Check by PM Kisan Application.

अगर आप PM kisan application की सहायता से PM kisan status को देखना चाहते हैं तो इसके लिए भी एक शर्त रखी गई हैं ।

अगर आप PM Kisan App के Latest version को download कर Pm kisan Status check करने की कोशिश करते हैं तो आप नहीं कर पाएंगे ।

ऐसा करने के लिए आपको PM Kisan App का Old version ही इंस्टॉल करना होगा ।

चलिए हम आपको PM Kisan App Old Version Download करने की प्रक्रिया और PM Kisan status check 2020 करने की प्रक्रिया बताते हैं ।

 

PM Kisan App Old Version Download

➡️ PM Kisan App Old Version Download करने के लिए यहां पर दिए गए लिंक पर क्लिक करें । ↗️

➡️ लिंक पर क्लिक करते ही आप Google drive पर चले जाएंगे जहां पर आप को download करें के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा । जैसा यहां देख सकते हैं । 

➡️ अब आपके सामने PM farmer app apk file download होनी शुरू हो जाएगी ।

➡️ डाउनलोड होने के बाद आपको इस पर क्लिक करना होगा और Install के बटन पर क्लिक करना होगा ।

➡️ Install का बटन आपको तभी दिखाई देगा जब आप अपने फोन में Install applications from unknown sources के Option को चालू रखोगे ।

➡️ यह ऑप्शन आपको कहीं ढूंढने की आवश्यकता नहीं है जैसे ही आप PM Kisan app apk file को download कर इस पर क्लिक करोगे आपको यह ऑप्शन दिखाई देगा बस आपको Allow करना है ।

➡️ Allow करने के बाद आपको PM Kisan App Open करना है ।

➡️ Pm kisan App open करने के बाद आपको यहां पर बहुत सारे ऑप्शन देखने को मिलेंगे उसी में एक ऑप्शन होगा Beneficiary Status check

➡️ PM Kisan status check 2020 करने के लिए आपको Benefit status check वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा । जैसा नीचे दिखाया गया है । ????????

Portal Namepmkisan.gov.in
Launched ByDepartment Of Farmer Welfare
BeneficiariesFarmers
Procedure for viewing Beneficiary ListOnline
Pm kisan Status Check HelpLine Number1800115526
Pm Kisan Old Version App Download  Click Here
Pm KIsan Portal Farmer’s Corner Option  Removed
Objective6,000 rupees Assistant Amount
BenefitsFinancial assistance to farmers
CategoryCentral Govt. Scheme
Official Websitewww.pmkisan.gov.in/

 

  • ➡️ अब यहां पर आपको सबसे पहले चयन करना होगा कि आप Pm kisan status अपने Mobile Number या अपने Bank Account Number या फिर अपने Aadhar Card Number के जरिए देखना चाहते हैं ।
  • ➡️ आपके पास इन तीनों में से जो मौजूद हो उसका चयन करें और नीचे वाले बॉक्स में उसकी संख्या दर्ज करें । नंबर दर्ज करने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा जैसे ही आप सबमिट करोगे आपके सामने PM Kisan status खुलकर आ जाएगा ।

 

नोट :- ध्यान दें यह ऑप्शन एक बार में शायद ही काम करें तो आपको दो तीन बार सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा ।

VIDEO :- PM Kisan status check 2020 एप्लीकेशन कैसे डाउनलोड करनी है और स्टेटस कैसे चेक करनी है इसकी जानकारी आप नीचे वीडियो देखकर भी प्राप्त कर सकते हैं ।

SUBSCRIBE NOW

LATEST PM KISAN UPDATE

2 . PM Kisan Helpline Number पर कॉल कर पीएम किसान स्टेटस की जानकारी प्राप्त करना ।

जी हां अगर Pm Kisan App के माध्यम से आप Pm kisan Status देख पाने में असमर्थ है या आपका Pm kisan Status सही नहीं दिखा रहा है तो आप PM Kisan status की जानकारी PM Kisan Helpline Number पर कॉल कर भी प्राप्त कर सकते हैं ।

PM Kisan Helpline Number 1800115526 पर आप को कॉल करना है और सभी विकल्प को ध्यान पूर्वक सुनकर स्टेटस जाने वाले विकल्प का चयन करना है ।

पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर आप स्टेटस जान सकते हैं चलिए इसकी भी प्रक्रिया थोड़ी विस्तार में समझ लेते हैं ।

सबसे पहले आपको पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर 1800115526 पर कॉल करना होगा और यहां अपना भाषा का चयन करना होगा इसके बाद आप या तो अपना पीएम किसान में लिंक मोबाइल नंबर जो 10 अंकों का होगा उसका चयन करेंगे या फिर यहां पर आपको अपना पीएम किसान में लिंक 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करना होगा ।

जैसे ही आप मोबाइल नंबर या फिर अपना आधार नंबर दर्ज कर आगे बढ़ने के लिए एक पर क्लिक करते हैं आपका पीएम किसान स्टेटस आपको यहां कंप्यूटरीकृत वॉइस मैसेज के माध्यम से बता दिया जाता है ।

नोट :- PM Kisan Helpline Number 1800115526 पर ही आपको कॉल करना है और कॉलिंग कि समय भी आपको सुबह 10:00 बजे से शाम 4:00 बजे के बीच ही करनी है ।

घर बैठे देखे खता में पैसा आया नहीं कोरोना सहायता वह????????


FAQ PM KISAN STATUS CHECK

Q 1. पीएम किसान स्टेटस वर्तमान में कैसे चेक करें ?

वर्तमान में PM Kisan status आप दो माध्यम से चेक कर सकते हैं पहला पीएम किसान एप्लीकेशन के पुराने वर्जन को इंस्टॉल करके दूसरा आप पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके ।

Q 2 . पीएम किसान का पुराना वाला एप्लीकेशन कहां से डाउनलोड करें ?

पीएम किसान का पुराना वाला एप्लीकेशन आप प्ले स्टोर से डाउनलोड नहीं कर सकते हैं इसके लिए आप यहां दिए गए लिंक का प्रयोग करें । ↗️

Q 3. PM Kisan Portal Farmer’s corner Option क्यों हटा दिया गया ?

सरकार के द्वारा इसके ऊपर अभी कोई जानकारी नहीं दी गई है हो सकता है किसी तकनीकी खराबी के चलते इस ऑप्शन को हटाया गया हो या यह भी हो सकता है कि इसके जगह कुछ और नया ऑप्शन सरकार लाना चाह रही हो । लेकिन वर्तमान में PM Kisan Portal से Farmer’s corner के Option को हटा दिया गया है ।

Q 4. pmkisan.gov.in 5वी किस्त कैसे चेक करें ?

PM kisan 5 वीं किस्त भी आप PM kisan status की जानकारी प्राप्त कर ही जांच सकते हैं ।


नोट :- आज हमने आपको पीएम किसान स्टेटस नए तरीके से कैसे जांचना है इसकी जानकारी दी ।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई है तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें ।
ऐसे ही आर्टिकल हम रोजाना अपनी वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by SANJIT GUPTA

Pm kisan Portal Pmkisan.gov.in

पीएम किसान स्टेटस वर्तमान में कैसे चेक करें ?

वर्तमान में PM Kisan status आप दो माध्यम से चेक कर सकते हैं पहला पीएम किसान एप्लीकेशन के पुराने वर्जन को इंस्टॉल करके दूसरा आप पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके ।

पीएम किसान का पुराना वाला एप्लीकेशन कहां से डाउनलोड करें ?

पीएम किसान का पुराना वाला एप्लीकेशन आप प्ले स्टोर से डाउनलोड नहीं कर सकते हैं इसके लिए आप यहां दिए गए लिंक का प्रयोग करें । ↗️

PM Kisan Portal Farmer’s corner Option क्यों हटा दिया गया ?

सरकार के द्वारा इसके ऊपर अभी कोई जानकारी नहीं दी गई है हो सकता है किसी तकनीकी खराबी के चलते इस ऑप्शन को हटाया गया हो या यह भी हो सकता है कि इसके जगह कुछ और नया ऑप्शन सरकार लाना चाह रही हो । लेकिन वर्तमान में PM Kisan Portal से Farmer’s corner के Option को हटा दिया गया है ।

pmkisan.gov.in 5वी किस्त कैसे चेक करें ?

PM kisan 5 वीं किस्त भी आप PM kisan status की जानकारी प्राप्त कर ही जांच सकते हैं ।

Continue Reading

मोदी न्यूज़

Pm Kisan ,Pm Kisan App , Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Yojana Application

Published

on

Pm Kisan ,Pm Kisan App , Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Yojana Application

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत सरकार के द्वारा Pm Kisan App जारी कर दिया गया है । { PM Kisan scheme } pm Kisan app services PM Kisan App Download pm Kisan helpline

Pm Kisan App के अंतर्गत प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से संबंधित लगभग सारे काम किए जा सकते हैं और यह App Play Store पर भी मौजूद है । जिसे किसान सीधा डाउनलोड कर उपयोग में ले सकता है ।

अगर आप भी Pm Kisan Yojana और PM Kisan App के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को आगे पढ़ते जाएं ।

PM Kisan App

SCHEME NAMEPM KISAN APP
LAUNCHED BYNIC eGov Mobile Apps
BENEFICERY ALL INDIAN FARMERS
1ST PM KISAN APP DOWNLOAD CLICK HERE TO DOWNLOAD 
2ND PM KISAN APP DOWNLOAD CLICK HERE TO DOWNLOAD 

PM Kisan Yojana

  • PM Kisan Yojana का पूरा नाम Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme हैं और इसे PM Kisan के नाम से भी जाना जाता है ।
  • PM Kisan Yojana के अंतर्गत सरकार के द्वारा देश के सभी किसानों को पात्र लाभार्थी माना गया है ।
  • सरकार ने PM Kisan Yojana की शुरुआत केंद्रीय स्तर पर की है यानी देश के लगभग 14.5 करोड़ किसान PM Kisan के लाभार्थी हैं ।
  • PM Kisan Yojana के तहत इन किसानों को सरकार के द्वारा ₹6000 प्रति वर्ष आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है ।
    जो 3 बराबर किस्तों में यानी 2000-2000 की किस्तों में दी जाती है ।

Pm Kisan Benefit /PM Kisan Samman Nidhi के लाभ

PM Kisan Samman Nidhi को लागू करने के पीछे सरकार का बस एक ही मकसद है, किसानों की आर्थिक सहायता करना ।
इनके इनकम को दोगुना करना , साथ ही किसानों को आत्मनिर्भर बनाना ।

PM Kisan Benefits

  • ➡ सरकार के द्वारा किसानों को ₹6000 प्रति वर्ष दिया जाता है ।
  • ➡ इस पैसे से किसान खेती की सामग्री बीज, खाद इत्यादि की खरीद कर सकता है ।
  • PM Kisan के अंतर्गत किसानों को अन्य योजनाओं का भी लाभ दिया जाता है ,जैसे कि किसान क्रेडिट कार्ड योजना । किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ लेने के लिए यहां क्लिक करें । ↗
  • PM Kisan के तहत देश के सभी किसान लाभार्थी हैं ।

PM Kisan registration | PM Kisan Samman Nidhi Yojana Apply

PM Kisan Samman Nidhi Yojana के लिए आवेदन करने के अभी दो ऑप्शन मौजूद हैं ।

चलिए PM Kisan Samman Nidhi Yojana के आवेदन की प्रक्रिया को विस्तार में जानते हैं ।

1. Offline Apply for PM Kisan Samman Nidhi Scheme /Pm Kisan Offline Apply

PM Kisan Samman Nidhi Yojana के लिए आवेदन इच्छुक और जरूरतमंद किसान ऑफलाइन के माध्यम से कर सकते हैं ।

ऑफलाइन आवेदन करने के लिए इन किसानों को अपने कृषि कार्यालय में संपर्क करना होगा या फिर किसान अपने लेखपाल से संपर्क कर PM Kisan Yojana Offline Apply कर सकते हैं ।

2. Online Apply for PM Kisan Yojana | Pm Kisan Online Apply

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन किसान अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से कर सकते हैं । या फिर किसान खुद से भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ।

आगे हम आपको PM Kisan online Apply करने की प्रक्रिया विस्तार में बताने जा रहे हैं ।

फिर उसके बाद हम आपको PM Kisan App की भी जानकारी देंगे ।

pm kisan online registration

पहले प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना/pm kisan के लिए आवेदन ऑफलाइन नोडल एजेंसी की मदद से या फिर लेखपाल के द्वारा किया जाता था लेकिन फिलहाल में ही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर एक नया ऑप्शन जोड़ दिया गया है जिसकी बदौलत किसान अपना पंजीकरण खुद से या फिर वसुधा केंद्र के माध्यम से भी करवा सकते हैं ।

pradhanmantri kisan online registration process 2020

pm kisan के लिए ऑनलाइन आवेदन आप खुद से कर सकते हैं जिसकी प्रक्रिया हम आपको यहां बता रहे हैं

◆ सबसे पहले आपको pm kisan की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जानी होगी , (जाने के लिए यहां क्लिक करें)
◆ वेबसाइट पर menu की सेक्शन में आपको Farmers Corner का एक ऑप्शन दिखेगा ।
◆ आपको Farmers corner के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा जिसके अंतर्गत आपको new Pm kisan registration का एक ऑप्शन दिखेगा । जैसा यहां नीचे दिखाया गया है ।

Pm Kisan Online Registration


New registration वाले ऑप्शन का जैसे ही आप चयन करेंगे सबसे पहले आपको उस किसान का आधार कार्ड नंबर दर्ज करना होगा जिनका आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं ।
◆ अगर किसान का ब्यौरा पीएम किसान के तहत रजिस्टर्ड होता है तो वहां पर आपको इसकी जानकारी दिख जाती है ब्यौरा नहीं रजिस्टर्ड होने की स्थिति में आपको नया आवेदन करने को बताया जाएगा ।
◆ नया आवेदन करे पर आपको क्लिक करना होगा ।
◆ जैसे ही आप नया आवेदन करें पर क्लिक करते हैं आपके सामने एक फॉर्म खुलकर आ जाएगी जिसमें आपको किसान की निजी जानकारी , बैंक अकाउंट की जानकारी जैसे कि Bank Ac Number और IFSC Code के साथ किसान का मोबाइल नंबर और उसके जमीन की जानकारी भरनी होगी ।
◆ जैसे ही आप ऑनलाइन सारी जानकारी भर देते हैं ,आपको इस एप्लीकेशन को सबमिट करना होगा ।
◆ सबमिट करते ही आपका आवेदन पीएम किसान योजना के लिए हो चुका है और कुछ दिनों बाद आप अपने आवेदन की स्थिति को भी अपने आधार कार्ड नंबर की बदौलत जांच पाओगे ।
◆ सब सही रहता है तो जब प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की अगली किस्त भेजी जाएगी तो आपके खाते में भी ₹2000 की पहली किस्त भेज दी जाएगी इसकी स्थिति भी आप ऑनलाइन चेक कर सकते हैं ।

नोट :- अगर आपको Pm kisan online registration में कोई समस्या आ रही है तो आप नीचे दिए गए वीडियो को भी देख सकते हैं

PM Kisan App | Pm Kisan Mobile Application

  • जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के मोबाइल एप्लीकेशन को भी लॉन्च कर दिया गया है ।
  • इस एप्लीकेशन से किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ।
  • एप्लीकेशन के बदौलत पीएम किसान स्टेटस और लिस्ट की भी जानकारी देखी जा सकती है ।
  • सरकार ने पीएम किसान ऐप को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के 1 साल पूरा होने की खुशी में 24 फरवरी 2020 को लांच किया है ।

The Government of India launched a new Central Sector Scheme, “Pradhan Mantri KIsan SAmman Nidhi (PM-KISAN)” in order to augment the income of the Small and Marginal Farmers (SMFs). The scheme was launched in February 2019. It is being implemented by the Department of Agriculture, Co-operation & Farmers Welfare (DAC&FW) under the Ministry of Agriculture & Farmers Welfare through the Department of Agriculture of all the States and Union Territories Governments. Under the Scheme, a direct payment of Rs. 6000 per year will be transferred in three equal installments of Rs. 2000 each every four months into the bank accounts of eligible landholding families.

Many measures are being taken by the Government to reach to all eligible beneficiaries under PM-KISAN. Public interfaces have been made available for self registration, checking the payment status, Correction of the name as per Aadhaar as it is being mandatory requirement of the scheme. To broaden the reach further, the PM-KISAN mobile app designed and developed by National Informatics Centre (NIC), Ministry of Electronics and Information Technology, Government of India is being launched.
Using Mobile app, farmers can
– Register themselves
– Know the status about their registration and payments
– Correct name as per Aadhaar
– Know about the scheme
– Dial Helpline Numbers

आगे हम विस्तार में जानेंगे कि आप PM Kisan App Download कैसे कर सकते हैं साथ ही इसका प्रयोग किस प्रकार से किया जा सकता है ।

PM Kisan App से होने वाले कार्य

PM Kisan App से लगभग सभी काम किए जा सकते हैं जो Pm Kisan Samman Nidhi Scheme की आधिकारिक वेबसाइट से की जा रही है ।

Pm Kisan App Services

  1. ➡ Beneficiary Status
  2. ➡ Edit Aadhaar details
  3. ➡ Status Of Self Registered Framer
  4. ➡ New Farmer Registration
  5. ➡ About The Scheme
  6. ➡ Pm Kisan Helpline

ध्यान दें :- PM Kisan App के जरिए किसान ऊपर लिखित सभी काम बहुत ही आसानी से वह भी केवल अपने मोबाइल के जरिए कर सकते हैं ।

चलिए सभी ऑप्शन के बारे में विस्तार में जानकारी प्राप्त करते हैं ।

1. PM Kisan beneficiary status

pm Kisan beneficiary status के जरिए किसान अपने आवेदन की स्थिति की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं साथ ही किसान यह भी जान सकते हैं कि उनके किस्त का पैसा कब तक आएगा और इसकी स्थिति क्या है ।

pm Kisan beneficiary status एक ऐसा ऑप्शन है जो आवेदन के बाद किसानों के बहुत काम आता है ।

2. Pm Kisan Edit Aadhaar details

PM Kisan Edit Aadhaar Details एक बहुत ही जरूरी ऑप्शन है जिसके बदौलत किसान अपने आधार कार्ड संख्या में सुधार या फिर आधार कार्ड के अनुरूप अपने नाम में सुधार को कर सकते हैं ।

PM Kisan Yojana का निरंतर लाभ लेने के लिए आपका आधार कार्ड संख्या और आपका नाम दोनों PM Kisan Yojana में आधार कार्ड के अनुरूप ही होने चाहिए ।

अगर कोई त्रुटि या सुधार की आवश्यकता है तो आप Edit adhar card details के ऑप्शन का प्रयोग कर सकते हैं ।

3. Status Of Self Registered Farmer

Status Of Self Registered Farmer ऑप्शन का प्रयोग ऐसे किसान कर सकते हैं जिन्होंने अपना आवेदन खुद से ऑनलाइन किया है ।

Status Of Self Registered Farmer ऑप्शन की बदौलत आप देख सकते हैं कि आपके ऑनलाइन आवेदन की स्थिति क्या है इसे स्वीकार किया गया है या अस्वीकार ।

4. Pm Kisan New Farmer Registration

Pm Kisan New Farmer Registration ऑप्शन की बदौलत किसान अपना आवेदन प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए कर सकता है ।

5. About The Scheme

About The Scheme के ऑप्शन की बदौलत आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की जानकारी हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में प्राप्त कर सकते हैं ।

6. Pm Kisan Helpline

pm Kisan helpline के ऑप्शन की बदौलत अगर आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में कोई समस्या आ रही है या आपको किसी भी प्रकार की शिकायत करनी है तो संबंधित अधिकारी से आप संपर्क कर सकते हैं ।

नोट:- तो अब तक आपने PM Kisan Yojana, PM Kisan Mobile App, पीएम किसान मोबाइल ऐप के कार्य के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त की ।

आगे हम आपको PM Kisan app Download करने की प्रक्रिया बताने जा रहे हैं ।

PM Kisan app download

  • ➡ सबसे पहले प्ले स्टोर पर जाएं और PM Kisan App, Search box में सर्च करें ।
  • ➡ आपके सामने बहुत सारे एप्लीकेशन दिख जाएंगे । यहां हमने नीचे जिस ऐप को हाईलाइट किया है उसे ही आपको डाउनलोड करना होगा ।
  • ➡ ध्यान दें इस ऐप के पब्लिशर NIC eGov Mobile App ही होने चाहिए जैसा हमने नीचे आपको हाईलाइट करके दिखाया है । ????????
  • ➡ अब Pm Kisan App को Install करें के बटन पर क्लिक करें और इसे अपने फोन में डाउनलोड और इंस्टॉल करें ।
  • Pm Kisan App Install होते ही आपके फोन में यह एप्लीकेशन दिख जाएगा इसे ओपन करें और जो भी परमिशन मांगे जाते हैं सभी को Allow करें ।
  • Permission Allow करने के बाद आपके सामने Pm Kisan App ओपन हो जाएगा और इसके अंतर्गत दी जाने वाली सेवाएं जो हमने आपको ऊपर विस्तार में बताई है उनका प्रयोग आप कर पाएंगे ।

नोट :- अगर आपको Play store पर PM Kisan App ढूंढने में कोई समस्या आ रही है तो नीचे हम आपको सीधा डाउनलोड का लिंक देते हैं जिस पर क्लिक कर आप Pm Kisan App को डायरेक्ट डाउनलोड कर सकते हैं ।

1ST APP CLICK HERE TO DOWNLOAD PM KISAN APP ↗

2ND APP CLICK HERE TO DOWNLOAD PM KISAN APP ↗

VIDEO :- PM Kisan app download और इसके कार्य की बारे में जानकारी आप नीचे दिए गए वीडियो को देखकर भी प्राप्त कर सकते हैं । ????

ध्यान दें :- पीएम किसान के लाभार्थियों को सरकार के द्वारा एक और बहुत बड़ा लाभ पीएम किसान केसीसी स्कीम का दिया जा रहा है ।

पीएम किसान केसीसी स्कीम के बारे में संपूर्ण जानकारी आप नीचे क्लिक कर प्राप्त कर सकते हैं । ↗

नोट :- आज के इस आर्टिकल में हमने आपको बताया …

PM Kisan, PM Kisan Samman Nidhi Yojana, PM Kisan App, pm Kisan app services, PM Kisan App Download, pm Kisan beneficiary status check, PM Kisan Edit Aadhaar Card Details, PM Kisan Status of Self Registered Farmer, pm Kisan new farmer registration, pm Kisan helpline pm Kisan app services pm Kisan app services pm Kisan app services pm Kisan app services pm Kisan app services  pm Kisan helpline pm Kisan helpline pm Kisan helpline pm Kisan helpline pm Kisan helpline

नोट:- ऐसे ही आर्टिकल हम रोजाना अपनी वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को Follow करना ना भूलें ।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गई है जानकारी पसंद आई है तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें और अगर आपको PM Kisan Yojana या PM Kisan App के बारे में कोई और जानकारी चाहिए तो Comment जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद….

POSTED BY AMAR GUPTA

The central government launched Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana or PM-Kisan in 2019 to provide financial assistance to small and marginal farmers across the country. Under the PM-Kisan scheme, every farmer would be given Rs.6000 per year in three installments. Farmers who haven’t registered for this scheme must do it as early as possible to avail of government assistance.

PM-Kisan Scheme Registration Process

A farmer can apply or register for the PM-Kisan scheme by visiting the official website of the government of India – www.pmkisan.gov.in/. This is the main website of PM-Kisan. Here he will have to fill in the application form with correct details.

New Farmer Registration Form 

The farmer can also approach the local patwari /revenue officer /Nodal Officer of PM-Kisan scheme appointed by the government of the particular state or can directly visit the Common Services Centres (CSC) to apply for the scheme.

Documents needed for PM-Kisan Yojana

A farmer should have the following documents to apply for PM-Kisan scheme;

  • Aadhaar Card
  • Bank Account
  • Land Holding Documents
  • Citizenship certificate

Once you have registered keep checking the status of your application, payment & other details at www.pmkisan.gov.in/

The ‘Farmers Corner’ tab at PM Kisan portal contains following facilities;

  • New farmer registration
  • Edit aadhaar failure record
  • Beneficiary status
  • Beneficiary list
  • Status of Self Registered/CSC Farmer
  • Download PM Kisan app

Direct link to edit Aadhaar details

Just click this link, enter aadhaar number and image text. 

Method to check PM Kisan status & Beneficiaries list on phone

To check PM Kisan status or beneficiaries list, follow the steps given below;

Step 1 – Open PM-Kisan official portal – www.pmkisan.gov.in/

Step 2 – Click on ‘Farmers corner’

Step 3 – Now click on whatever details you want to check.

Step 4 – Then tap on ‘Get Report’

PM Kisan scheme

What is Kisan Suvidha app?

Kisan Suvidha is an omnibus mobile app developed to help farmers by providing relevant information to them quickly. With click of a button, they can get the information on weather of current day and next 5 days, dealers, market prices, agro advisories, plant protection, IPM Practices etc PM Kisan scheme

How can I check my PM Kisan Yojana status?

Three ways to check PM Kisan beneficiary status – Under the beneficiary status you need to opt Aadhaar/account/mobile number (any one) to check the status. Provide details – Select Id, enter the value and click on “Get Details” option. The beneficiary status will appear. PM Kisan scheme

Who can apply for PM Kisan?

The farmers‘ families holding cultivable land in their names can apply for the PM Kisan financial assistance. Farmers from both rural and urban regions can apply to this scheme

How can I apply for Kisan Loan?

Applied candidates can check the PM KCC Application Form Status from, Registration Process from the official website at www.pmkisan.gov.in. Check the Scheme details, Eligibility Criteria of the scheme, Interest Rate, Benefits of the scheme and bank-wise KCC Loan CSC link here on this page

Continue Reading

बिजनेस

Pm Kisan Kcc Limit, Kisan Credit Card Limit, प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना ।

Published

on

Pm Kisan Kcc Limit, Kisan Credit Card Limit, प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना ।

इस पोस्ट में क्या है ?

अगर आप एक किसान है और Pm Kisan Credit Card Scheme का लाभ लेना चाहते हैं तो आज हम आपको Pm Kisan Credit Card Scheme और Pm Kisan Kcc Limit से संबंधित सभी जानकारी देने वाले हैं । PM KISAN YOJANA up agriculture

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pm Kisan Samman Nidhi Yojana) के जितने भी किसान लाभार्थी हैं सभी को प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना (Pm Kisan Kcc Limit )का लाभ दिया जाएगा ।

प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना(Pm Kisan Kcc Limit) के तहत इन किसानों को बिना किसी गारंटी के लाखों रुपए की लोन देने का उद्देश्य सरकार के द्वारा बनाया गया है ।

क्या आप भी एक किसान है,क्या आपको भी प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना (Pm Kisan KCC ) का लाभ लेना है ?

अगर आपका जवाब “हां” है तो इस आर्टिकल को आगे पढ़ते जाएं ।

Pm Kisan Kcc Limit

प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना | Pm Kisan KCC Yojana

प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना की शुरुआत हाल ही में केंद्र सरकार के द्वारा की गई है ।

सरकार के द्वारा देश के सभी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ दिया जाएगा ।

देश के सभी छोटे-बड़े लघु और सीमांत किसान किसान क्रेडिट कार्ड योजना(Pm KCC) के तहत लाखों रुपए का लोन बहुत कम ब्याज दरों पर प्राप्त कर सकते हैं ।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यमों से आवेदन करने की सुविधा उपलब्ध है जिसके ऊपर हम आगे बात करेंगे ।

Pm Kcc Online Apply /PM Kisan credit card online apply

  • Pradhanmantri Kisan Credit Card Yojana में सबसे बड़ा बदलाव कुछ दिनों पहले कर दिया गया है ।
  • जैसा की आप सभी को पता होगा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना(Pm Kisan) के अंतर्गत जितने भी लाभार्थी किसान हैं सभी को प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना(pm Kisan KCC) का लाभ दिया जाएगा ।
  • जिसके लिए हाल ही में पीएम किसान पोर्टल(pm Kisan Portal) पर एक आवेदन फॉर्म(Pm KCC Application form) दिया गया है जिसे ऑफलाइन भरकर बैंक में जमा करना था ।
  • PM KCC Form को भर कर जमा करने से किसानों को बैंक के द्वारा PM KCC Card 14 दिनों के भीतर उपलब्ध कराया जाता था ।
  • लेकिन अभी सबसे बड़ी खुशी की बात है कि PM KCC Online Apply करने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है ।
  • यानी जो भी किसान बैंक नहीं जाना चाहते हैं ऑनलाइन के माध्यम से PM KCC के लिए आवेदन कर सकते हैं ।

Online PM KCC application कैसे करना है इसकी प्रक्रिया हम आगे विस्तार में जानेंगे ।

Pm Kcc Online Apply Process

  • PM KCC Online Apply तो स्टार्ट कर दी गई है । लेकिन इसमें एक शर्त भी रखा गया है ….
  • अभी PM KCC Online Apply केवल कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से ही किया जा सकता है ।
  • किसान खुद से PM KCC के लिए आवेदन ऑनलाइन नहीं कर सकते हैं ।
  • जिन किसानों को PM KCC Online Apply करना है उन्हें अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाना होगा ।
  • तो अब तक आपने जाना PM KCC के लिए ऑनलाइन आवेदन तो स्टार्ट हो गई है लेकिन आवेदन केवल कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से किया जा सकता है ।

आगे हम PM KCC Online Apply के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करते हैं उसके बाद सीएससी के माध्यम से ऑनलाइन कैसे आवेदन करना है इसकी प्रक्रिया जानेंगे ।

Pm Kisan Guideline /Pm Kisan KCC scheme Apply

  • ➡ प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के सभी लाभार्थी हैं KCC Scheme के लिए पात्र ।
  • ➡ जिन किसानों का आधार कार्ड वेरीफाइड है और उनको पीएम किसान का किस्त मिल रहा है यह किसान KCC Scheme का फॉर्म बैंक में जमा कर सकते हैं ।
  • ➡ किसान को बिना किसी गारंटी के Kisan Credit Card Scheme के तहत ₹160000 तक का लोन दिया जा सकता है ।
  • PM KCC NEW YOJANA CLICK HERE
  • p m kisan samman nidhi Yojana List 
  • pm Kisan bank account update ,
  •  E-Krishi Yantra Anudan scheme, 
  • Kusum Yojana | Pm Kusum Yojana Apply Online,

Pm Kisan KCC Yojana 2020

  • आम बजट में किसानों के कल्याण के लिए 16 सूत्रीय एक्शन प्लान मोदी सरकार के द्वारा पेश किया गया जिसमें एक अहम बिंदु Kisan Samman Nidhi Yojana के लाभार्थी के लिए दिया गया था ।
  • इस अहम बिंदु के मुताबिक Pradhan mantri Kisan Samman Nidhi Yojana के अंतर्गत जितने भी लाभार्थी किसान हैं सभी को Kisan Credit Card Scheme (KCC) का लाभ दिया जाएगा ।
  • Kisan Credit Card Scheme (KCC) का लाभ प्राप्त कर यह सभी किसान बिना किसी गारंटी के ₹160000 तक का लोन सरकार से ले पाएगी और इसके ऊपर उन्हें ब्याज भी बहुत कम देना पड़ेगा ।
  • सरकार ने अपनी घोषणा में बताया कि पहले चरण में 9.5 करोड़ किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड योजना(KCC) के साथ जोड़ा जाएगा और इसके बाद 14.5 करोड में से जितने किसान बचे हुए हैं लगभग 5 करोड़ किसानों को, दूसरे चरण में जोड़ा जाएगा ।

यानी सीधे शब्दों में कहने का अर्थ यह हुआ कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना(PM KISAN) का लाभ अभी जो किसान ले रहे हैं जिनको किस्त का रकम मिल रहा है वह पूरी तरह से Kisan Credit Card Scheme (KCC) के लिए पात्र हैं ।

Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Scheme KCC के महत्वपूर्ण बिंदु । प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी को सबसे पहले लाभ ।

जो किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के पात्र लाभार्थी हैं उनको सरकार के द्वारा सबसे पहले लाभ दिया जाएगा ।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना के बहुत सारे फायदे हो सकते हैं ।

  • ➡ किसानों को बिना किसी गारंटी के लोन दिया जाएगा ।
  • pm Kisan guideline के बदौलत अब किसान बहुत ही आसानी से बैंक में जाकर किसान क्रेडिट कार्ड योजना (kcc Apply) के लिए आवेदन कर सकते हैं ।
  • ➡ किसान क्रेडिट कार्ड योजना (kcc loan) के तहत अब किसानों को ₹160000 बहुत कम ब्याज दर पर दिया जाएगा ।
  • ➡ अगर Kisan PM Kisan KCC Form को ले जाकर बैंक में kcc के लिए आवेदन करते हैं तो बैंक मैनेजर कोई बहाना नहीं बना पाएगा ।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लाभ /Benefits of Kisan credit card

  1. जिस प्रकार से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना देश की सबसे बड़ी योजना बनी प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना भी इसके ही आजू-बाजू रहने वाला है । देश के लगभग किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड योजना (kcc scheme) का लाभ दिया जाएगा ।
  2. किसान क्रेडिट कार्ड के द्वारा किसान सस्ते दरों पर लोन ले सकेंगे और इसे आसान किस्तों में बैंक को चुका सकेंगे ।
  3. Kisan credit card (KCC) के द्वारा किसान को कनाल भूमि पर 12000 से ₹15000 तक का लोन आसानी से दिया जा सकेगा ।
  4. अगर किसी किसान को ₹160000 से भी ज्यादा लोन की जरूरत है तो वह KCC Application Form के साथ अपने जमीन के दस्तावेज भी दे सकते हैं जिससे उनको और ज्यादा लोन बैंक के द्वारा मुहैया कराया जा सके ।
  5. किसान क्रेडिट कार्ड योजना(Kcc) के अंतर्गत किसानों को 4 फ़ीसदी से भी कम ब्याज दरों पर लोन दिया जाएगा ।
  6. बड़ी बात तो यह है कि अब Kisan Credit Card Scheme के अंतर्गत पशुपालन और मत्स्य पालन के लिए भी लोन की सुविधा उपलब्ध है ।
    पशुपालन और मत्स्य पालन के लिए किसान क्रेडिट कार्ड (kcc) कैसे लें इसकी जानकारी आप यहां पर क्लिक कर प्राप्त कर सकते हैं ।↗
  7. केंद्र सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के सभी लाभार्थी को किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत लाभ दिया जाएगा ।

नोट :- और भी बहुत सारे फायदे हैं जो PM Kisan के लाभार्थी को Pm Kisan KCC Yojana credit card मिलने पर दिया जाएगा ।

pm KCC online apply process

अगर आप कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से केसीसी के लिए आवेदन करना चाहते हैं या अगर आप एक कॉमन सर्विस सेंटर संचालक हैं और किसान का आवेदन प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत करना चाहते हैं ।
तो इसकी प्रक्रिया हम आपको नीचे देने जा रहे हैं ।

CSC pm KCC online apply

CSC के माध्यम से हाल ही में एक न्यूज़ लेटर जारी की गई है जिसमें एक बयान दिया गया है जो कुछ इस प्रकार से है ।

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए सीएससी के माध्यम से होगा किसानों का नामांकन

  • कृषि मंत्रालय ने सरकार के ई-गवर्नेंस सेवा प्रदाता सीएससी एसपीवी में किसान क्रेडिट कार्ड के लिए पात्र किसानों के पंजीकरण को फास्ट ट्रैक करने के लिए शुरू किया है। सहयोग के तहत, लगभग 3.65 लाख कॉमन सर्विस सेंटर इच्छुक और पात्र किसानों को केसीसी के लिए नामांकित करेंगे, जो उन्हें खेती के साथ-साथ गैर-कृषि गतिविधियों के लिए ऋण सहायता प्रदान करता है।
  • सीएससी ई-गवर्नेंस इंडिया लिमिटेड को कृषि मंत्रालय द्वारा केसीसी के लिए पात्र किसानों को पंजीकृत करने के लिए अधिकृत किया गया है। वर्तमान में, देश भर में 6.67 करोड़ किसानों को केसीसी प्रदान किए गए हैं।
  • सरकार ने पीएम किसान योजना के तहत पंजीकृत सभी 9.7 करोड़ किसानों को केसीसी का लाभ देने का फैसला किया है। जाहिर है, 50 प्रतिशत किसानों के पास केसीसी के तहत संस्थागत ऋण तक की पहुंच नहीं है। पूरे देश में सभी किसानों को संस्थागत ऋण की सुविधा देने के लिए, सरकार ने पीएम किसान योजना के सभी लाभार्थियों को कवर करने के लिए एक विशेष अभियान शुरू किया है। जबकि योजना का विवरण पीएम किसान पोर्टल के माध्यम से प्राप्त किया जाएगा, ग्रामीण स्तर के उद्यमी (वीएलई) फसल, संबद्ध गतिविधियों और केसीसी के अन्य विवरण दर्ज करेंगे।
  • विवरण प्रस्तुत करने के बाद, वीएलई किसान को रसीद का एक प्रिंटआउट प्रदान करेगा। वीएलई इस सेवा के लिए प्रति किसान 30 रुपये एकत्र करेगा।

नोट :- तो अब तक आपको यह पता चल गया कि CSC PM KCC Online Apply स्टार्ट हो चुकी है आगे हम बात करते हैं CSC PM KCC के लिए कैसे आवेदन किया जाए ?

CSC PM KCC Apply Process 2020

  • सरकार के द्वारा CSC के माध्यम से PM KCC के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया को शुरू कर दी गई है जिसके लिए CSC को एक आधिकारिक पोर्टल दिया गया है ।
  • इस आधिकारिक पोर्टल को कॉमन सर्विस सेंटर संचालक अपनी CSC ID And Password की बदौलत Login कर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी किसान का रजिस्ट्रेशन पीएम केसीसी स्कीम के अंतर्गत कर सकता है ।

CSC Pm KCC portal login /CSC PM KCC Apply

CSC के माध्यम से Kisan credit card बनाने के लिए आप एक Common service center operator (CSC VLE) होने चाहिए और आपका CSC Status “Active” यानी कि चालू होना चाहिए ।

अगर आपके पास CSC ID है तो आप केसीसी के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ।

CSC Pm KCC online apply

  • ➡ सबसे पहले आपको CSC PM KCC Portal पर जाना होगा ।( https://eseva.csccloud.in/KCC/Default.aspx ) यहां लिंक दिया गया है । https://eseva.csccloud.in/KCC/Default.aspx क्लिक करें ↗
  • ➡ क्लिक करते ही आपके सामने CSC PM KCC Portal खुल कर आ जाएगा जो कुछ इस प्रकार से दिखाई देगा । ????????

CSC PM KCC Portal

  • ➡ यहां पर सबसे ऊपर में मौजूद ऑप्शन Login with digital service connect पर क्लिक करना होगा । जैसा नीचे दिखाया गया है । ????????

CSC Pm KCC portal login

  • ➡ अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा जहां पर आपको अपनी Csc id and password डालकर Login करनी होगी ।????????

  • ➡ log in करते ही आपका Csc id को CSC PM Kisan Portal के साथ Authorize करने के लिए Allow करने को कहां जाएगा । जैसा नीचे दिखाया गया है । ????????

CSC PM Kisan Portal Authorize

  • Allow करते ही आपका CSC PM KCC Portal Login हो जाएगा । जिसके बाद आप किसान का PM KCC Online Apply कर सकेंगे ।
  • CSC PM KCC Portal पर आपको बहुत सारी जानकारी देखने को मिलेगी जिसमें आप KCC Scheme के बारे में भी जानकारी प्राप्त कर पाएंगे ।
  • KCC Card Apply करने के लिए आपको Apply New KCC के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा । जैसा यहां दिखाया गया है । ????????

Pm KCC Card Apply

  • Apply New Kcc पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा जिसमें आपको आधार संख्या दर्ज करने को बोला जाएगा । जो कुछ इस प्रकार से होगा । ????????

Pm KCC Card Apply enter aadhaar card

नोट :- ध्यान दें यहां आपको ऐसे लाभार्थी का आधार संख्या दर्ज करना है जो पीएम किसान के अंतर्गत किस्त का पैसा प्राप्त कर रहा है ।

यानी केवल PM kisan के लाभार्थी का रजिस्ट्रेशन ही CSC के माध्यम से PM KCC के अंतर्गत किया जा सकता है ।

  • ➡ आधार संख्या दर्ज करते ही अगर सब कुछ सही रहा तो आपके सामने PM Kisan KCC Online Application Form खुलकर आ जाएगा । जो इस प्रकार से दिखाई देगा । ????????

Pm KCC Online Apply,Kisan Kcc Limit

  • ➡ इस फॉर्म में किसान की लगभग जानकारी PM Kisan Database से ले ली जाती है कॉमन सर्विस सेंटर संचालक(CSC VLE) को बस किसान के खेती और फसल की जानकारी दर्ज करनी होती है ।
  • ➡ किसान की सभी जानकारी दर्ज करने के बाद फॉर्म को सबमिट करना होता है । (फॉर्म सबमिट करने से पहले सीएससी वॉलेट के माध्यम से ₹14 कुछ पैसे का भुगतान कॉमन सर्विस सेंटर संचालक के द्वारा किया जाता है । ) जैसा नीचे दिखाया गया है । ????????

csc wallet payment

  • ➡ किसान क्रेडिट कार्ड सीएससी के माध्यम से अप्लाई करने में किसानों को ₹30 का शुल्क कॉमन सर्विस सेंटर संचालक को देना होता है ।
  • ➡ जैसे ही शुल्क का भुगतान किया जाता है किसान का रजिस्ट्रेशन पीएम केसीसी के अंतर्गत हो जाती है और एक रजिस्ट्रेशन की पावती दिख जाती है । जो इस प्रकार की होती है ????????

pm kisan csc recipt

  • ➡ कॉमन सर्विस सेंटर संचालक को इस रजिस्ट्रेशन पावती को प्रिंट कर संबंधित किसान को उसी वक्त देना होता है ।
  • PM KCC Registration Slip के ऊपर Application id लिखी होती है ,जिसके बदौलत कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से भविष्य में उसके आवेदन की स्थिति को जांची जा सकती है ।

तो आपने प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना (Pm Kisan KCC) से संबंधित लगभग सारी जानकारी प्राप्त कर ली है ।

किसानों के मन में एक सवाल हमेशा रहता है कि उन्हें किसान क्रेडिट कार्ड (Pm Kisan KCC) के तहत कितना लोन दिया जाएगा ।

यानी बैंक के द्वारा जो किसान क्रेडिट कार्ड दी जाएगी उसकी लिमिट क्या होगी , यानी Kisan Credit Card Limit (Pm Kisan KCC Limit ) क्या होगी ?

चलिए हम जानते हैं Kisan Credit Card Limit (Pm KCC Limit ) के बारे में ।

किसान क्रेडिट कार्ड लिमिट | Pm Kisan Credit Card Limit | KCC Limit

पीएम किसान क्रेडिट कार्ड के तहत किसानों को बैंक के द्वारा Pm Kisan Kcc Limit उपलब्ध करवाई जाती है अब चुकी सभी किसानों का खाता अलग-अलग बैंकों में होगा ।

जिस वजह से किसानों को Kisan credit card (Pm Kisan Kcc Limit ) के तहत रकम भी अलग अलग दी जाती है ।

यानी किसान क्रेडिट कार्ड का लिमिट (Pm KCC Limit) किसान के पास कितनी जमीन है और उस जमीन पर किस प्रकार के फसल की खेती करते हैं इस पर निर्भर करता है ।

चलिए Pm Kisan Credit Card Limit (Pm KCC Limit )के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करते हैं ।

उदाहरण से समझते हैं ।

मान लेते हैं आपके पास 1 एकड़ जमीन हैं और उस जमीन पर आप धान की खेती करते हैं तो इस हिसाब से आपको ₹50617 Pm KCC Limit मिल सकती है ।

अगर आप खरीफ फसल के अंतर्गत 1 एकड़ जमीन पर मक्का की खेती करते हैं तो आपको ₹23170 तक Pm KCC limit मिल सकते हैं ।

खरीफ फसल के लिए किसान क्रेडिट लिमिट | PM Kisan Credit Card Limit (Pm KCC Limit )

चलिए सारणी की मदद से समझते है । PM Kisan KCC Limit PM KISAN YOJANA

1 एकड़ जमीन पर खरीफ फसल के लिए PM Kisan KCC Limit ।

  1. 1. धान के ऊपर KCC limit ₹ 50617
  2. 2. मक्का के ऊपर Pm Kisan Kcc Limit ₹23170
  3. 3. ज्वार की खेती पर ₹23054 की Pm Kisan Kcc Limit
  4. 4. बाजरा की खेती पर ₹27346 तक का किसान क्रेडिट कार्ड लोन (Pm KCC loan) ।
  5. 5. सोयाबीन की खेती पर ₹23100 तक Pm KCC Card Limit
  6. 6. मूंगफली के लिए ₹ 34068 तक KCC loan
  7. 7. अरहर की खेती पर ₹40351 तक केसीसी कार्ड लिमिट (Pm Kisan KCC Limit )
  8. 8. उर्द की खेती पर ₹20823 तक की KCC loan दी जा सकती हैं ।
  9. 9. मूंग की खेती पर ₹20196 तक कि किसान क्रेडिट कार्ड लिमिट दी जा सकती हैं । PM KISAN YOJANA

तो अब तक आपने खरीफ फसल की खेती पर 1 एकड़ जमीन में

Kisan Credit Card Limit (Pm KCC Limit ) के बारे में जानकारी प्राप्त की ।

अगर आप की जमीन 1 एकड़ से ज्यादा होती है तो बैंक के द्वारा आपको ज्यादा लोन दिया जाएगा ऊपर जो सारणी हमने दी है वह केवल 1 एकड़ के लिए है ।

अब बात करते हैं अगर आप रबी फसल की खेती करते हैं तो आपको किसान क्रेडिट कार्ड के तहत कितना लोन दिया जाएगा ।

रवि फसल के लिए किसान क्रेडिट लिमिट | PM Kisan Credit Card Limit (Pm Kisan Kcc Limit ) PM KISAN YOJANA

  • अगर आप 1 एकड़ जमीन पर रवि फसल की खेती करते हैं तो इसके तहत भी
  • आपको अलग-अलग फसल की खेती के ऊपर अलग-अलग किसान क्रेडिट कार्ड की लिमिट
  • (kcc limit) दी जाती है जिसके ऊपर नीचे हम विस्तार में बात करेंगे ।

रवि फसल के लिए किसान क्रेडिट कार्ड लिमिट PM KISAN YOJANA

  1. 1. गेहूं की खेती पर आपको ₹46581 तक की किसान क्रेडिट कार्ड लिमिट (Pm Kisan Kcc Limit) दी जा सकते हैं ।
  2. 2. जौ की खेती पर आपको ₹37666 तक का किसान क्रेडिट कार्ड लोन (KCC Loan) मिल सकता है ।
  3. 3. चना की खेती पर आपको ₹29532 तक का किसान क्रेडिट कार्ड लोन ( Pm KCC Loan )मिल सकता है ।
  4. 4. मटर अगर आप मटर की खेती करते हैं तो आपको किसान क्रेडिट कार्ड (Pm Kisan Kcc Limit) के तहत ₹28974 तक का लिमिट दिया जा सकता है ।
  5. 5. राई/सरसों की खेती पर आपको ₹35151 का प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड लिमिट (Pm Kisan Kcc Limit) मिल सकता है ।
  6. 6. मसूर की खेती पर किसानों को ₹31635 तक की किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत लिमिट दी जा सकती है ।
  7. 7. अलसी पर KCC limit ₹21616 तक की होगी ।
  8. 8. सूरजमुखी की खेती पर किसानों को KCC Limit ₹37910 तक की मिल सकती है
  9. 9. अगर किसान बरसीम की खेती करते हैं तो इसके ऊपर केसीसी लिमिट (Pm KCC Limit) ₹30000 तक की मिल सकती हैं ।

नोट :- तो अब तक आपने 1 एकड़ जमीन पर रबी फसल और खरीफ फसल के ऊपर मिलने वाले Kisan Credit Card Loan की जानकारी प्राप्त की आगे हम आपको कुछ और फसल और उसके ऊपर मिलने वाले KCC limit की जानकारी देंगे ।

औषधि/ नक्सी फसल की खेती पर केसीसी लोन । PM KISAN YOJANA

  1. 1. आलू की खेती के लिए आपको ₹100000 तक का KCC limit मिल सकता ।
  2. 2. गन्ना की खेती अगर आप करते हैं तो ₹77350 तक किसान क्रेडिट कार्ड का लिमिट दिया जाएगा ।
  3. 3. धान की खेती पर आपको ₹50500 तक किसान क्रेडिट कार्ड लिमिट (KCC) दिया जाता है ।
  4. 4. पुदीना की खेती के लिए आपको ₹25000 तक की किसान क्रेडिट कार्ड लिमिट (Pm KCC Limit ) दी जाती है ।
  5. 5. सफेद मुसली की खेती अगर आप करते हैं तो आपको ₹264000 तक Kisan Credit Card Limit (Pm KCC Limit ) मिल सकती हैं ।
  6. 6. सतावर की खेती के लिए आपको ₹96000 तक किसान क्रेडिट कार्ड लिमिट दिया जाता है ।
  7. 7. मेथ की खेती के लिए आपको किसान क्रेडिट कार्ड के तहत ₹34800 तक का लोन दिया जाता है ।
  8. 8. कला मेथ कि अगर आप खेती करते हैं तो पीएम किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत आपको ₹35000 तक Kisan Credit Card Limit दी जाती है ।
  9. 9. अश्व /सर्पगंधा की खेती अगर आप करते हैं तो आपको ₹65650 तक की PM Kisan KCC Limit दी जाते हैं । PM KISAN YOJANA

नोट :- एक बार फिर से हम आपको बताना चाहेंगे कि यह जो लिमिट है 1 एकड़ जमीन और उपर्युक्त बताए गए फसल के लिए हैं अगर आप की जमीन दो अकड़ होती है तो मिलने वाले लिमिट आप को दोगुना हो जाएगा ।

उदाहरण से समझते हैं अगर आप धान की खेती करते हैं और आपके पास 2 एकड़ जमीन है तो आपको ₹50617 ×2 = 101,234 किसान क्रेडिट कार्ड ( Pm KCC Limit ) के तहत लिमिट मिल सकता है ।

नोट :- तो अब तक आपने प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना (Pm Kisan Kcc Limit) और

किसान क्रेडिट कार्ड लिमिट (Pm Kisan Kcc Limit ) के बारे में जानकारी प्राप्त की है ।

VIDEO किसान क्रेडिट कार्ड लिमिट (Pm Kisan Kcc Limit ) के बारे में सम्पूर्ण जानकारी विडियो को देख प्राप्त करे  PM KISAN YOJANA

Q 1:- क्या सभी किसान पीएम किसान क्रेडिट कार्ड के लिए पात्र हैं ?

  • ऐसा “नहीं” है अभी किसान क्रेडिट कार्ड योजना का पहला चरण शुरू किया गया है
  • जिसमें प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी किसान जिनकी संख्या
  • करीब 9.5 करोड़ है को किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत लाभार्थी माना गया है ।
  • इन 9.5 करोड़ किसान में से 6.6 करोड़ किसान का पहले से किसान क्रेडिट कार्ड बना हुआ है
  • तो बचे हुए लगभग 3 करोड़ किसान ही किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लिए फिलहाल लाभार्थी हैं । PM KISAN YOJANA

Q 2:- क्या पीएम किसान के लाभार्थी को सीधा पीएम किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ दे दिया जाएगा ?

  • ऐसा भी “नहीं” है पीएम किसान का लाभार्थी होना आपके लिए बस एक बोनस प्वाइंट है
  • कि आपको किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ दिया जाएगा ।
  • लेकिन किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ पाने के लिए आपको किसान क्रेडिट कार्ड योजना
  • के अंतर्गत अपना रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम से करवानी होगी ।
    आवेदन कराना ही जरूरी नहीं है आपका आवेदन बैंक के द्वारा स्वीकार या अस्वीकार किया जाता है
  • यह भी मान्य रखता है ।
  • बैंक के द्वारा आवेदन स्वीकार हो जाने के पश्चात ही आपको किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ दिया जाएगा । PM KISAN YOJANA

Q 3:- मेरा पहले से किसान क्रेडिट कार्ड बना हुआ है क्या मैं उसकी लिमिट बढ़ा सकता हूं ?

  • जी “हां” अगर आपका पहले से किसान क्रेडिट कार्ड बना हुआ है
  • तो आप उसके लिमिट को बढ़ा सकते हैं लेकिन इसके तहत आपको अपने
  • कुछ दस्तावेज बैंक में जमा करने होंगे ।
  • दस्तावेज की मांग आपके नए लिमिट के आधार पर तय होती है । PM KISAN YOJANA

Q 4:- मैं पहले पीएम किसान योजना के लिए आवेदन नहीं कर पाया मैं अभी आवेदन कर सकता हूं ?

  • घबराने की जरूरत नहीं है अगर आपने पहले पीएम किसान के लिए आवेदन नहीं किया था
  • तो आप अपने लेखपाल से संपर्क कर जल्द से जल्द किसान सम्मान निधि के तहत अपना आवेदन करवा ले ।
  • जैसे ही आपका आवेदन प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत हो जाता है
  • उसके बाद आप बैंक से या ऑनलाइन के माध्यम से
  • किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लिए भी आवेदन कर सकते हैं । PM KISAN YOJANA

Q 5:- मेरे पास कम भूमि है क्या मुझे किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ दिया जाएगा ?

  • सीधी सी बात है अगर आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत एक पात्र लाभार्थियों
  • तो आप किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ ले सकते हैं आप की जमीन कम हो
  • उससे कोई मतलब नहीं है बैंक आप को लोन देने से मना नहीं कर सकता है ।
  • बैंक आपको लोन देने से तब ही मना कर सकता है
  • जब आपको लोन की जरूरत डेढ़ लाख(1.5 लाख) रुपए से ज्यादा हो ।

Q 6:- मैं बकरी पालन करता हूं, क्या मुझे भी किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ दिया जाएगा ?

  • जी “हां” अगर आप बकरी पालन या दूध डेरी का काम करते हैं
  • या फिर आप सूअर का भी पालन करते हैं तो आपको ज्यादा लाभ मिलने वाला है ।
  • पहला आप किसान क्रेडिट कार्ड योजना का भी लाभ ले सकते हैं
  • अन्यथा आप पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना का भी लाभ ले सकते हैं ।
  • पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के बारे में जानकारी यहां क्लिक कर प्राप्त करें । ↗

Q 7:- आवेदन करने के कितने दिनों के भीतर मुझे किसान क्रेडिट कार्ड मिल जाएगा ?

  • अगर आप बैंक जाकर आवेदन करते हैं और आपके आवेदन फॉर्म को बैंक के द्वारा स्वीकार कर लिया जाता है
  • तो मात्र 14 दिनों के भीतर आपका किसान क्रेडिट कार्ड बनकर आ जाएगा ।

Q 8:- क्या किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए कोई चार्ज भी देना पड़ता है ?

  • यह निर्भर करता है अगर आप बैंक में जाकर ऑफलाइन kcc के लिए अप्लाई करते हो
  • तो इसके लिए आपको कोई चार्ज नहीं देना होता है ।
  • अगर आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर ऑनलाइन kcc
  • के लिए आवेदन करते हो तो ऐसा करने के लिए आपको ₹30 का चार्ज देना होता है । PM KISAN YOJANA

Q 9 :- क्या पीएम किसान का लाभार्थी होना जरूरी है किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ लेने के लिए ?

  • जी “हां” प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ लेने के लिए
  • आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी होने चाहिए यह अति आवश्यक है ।

up agriculture up agriculture up agriculture up agriculture up agriculture up agriculture up agriculture up agriculture up agriculture up agriculture up agriculture up agriculture up agriculture up agriculture up agriculture up agriculture up agriculture up agriculture up agriculture up agriculture up agriculture up agriculture up agriculture up agriculture  up agriculture up agriculture up agriculture up agriculture up agriculture up agriculture 

इसको भी देखें

  • ➡ पीएम केसीसी ऑनलाइन अप्लाई
  • ➡ pm KCC offline apply
  • ➡ कृषि में मशीनीकरण योजना
  • ➡ Kisan सोलर पंप वितरण योजना
  • ➡ किसान सम्मान निधि योजना
  • ➡ किसान FPO योजना
  • ➡ Jal Jeevan Hariyali Yojana
  • ➡ PM KISAN YOJANA

ध्यान दें :- अगर आपको किसान क्रेडिट कार्ड योजना ( Pm Kisan Kcc Limit ) के बारे में और भी कोई जानकारी चाहिए तो आप हमारे वेबसाइट पर दिए गए पोस्ट को जरूर पढ़ें ।

अगर आप किसान क्रेडिट कार्ड योजना के बारे में कुछ और जानना यह पूछना चाहते तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं ।

नोट :- ऐसे ही जानकारी हम रोजाना अपनी वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

POSTED BY SANJIT GUPTA

मेरा पहले से किसान क्रेडिट कार्ड बना हुआ है क्या मैं उसकी लिमिट बढ़ा सकता हूं ?

जी “हां” अगर आपका पहले से किसान क्रेडिट कार्ड बना हुआ है
तो आप उसके लिमिट को बढ़ा सकते हैं लेकिन इसके तहत आपको अपने
कुछ दस्तावेज बैंक में जमा करने होंगे ।
दस्तावेज की मांग आपके नए लिमिट के आधार पर तय होती है ।

क्या किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए कोई चार्ज भी देना पड़ता है ?

यह निर्भर करता है अगर आप बैंक में जाकर ऑफलाइन kcc के लिए अप्लाई करते हो
तो इसके लिए आपको कोई चार्ज नहीं देना होता है ।
अगर आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर ऑनलाइन kcc
के लिए आवेदन करते हो तो ऐसा करने के लिए आपको ₹30 का चार्ज देना होता है ।

क्या पीएम किसान का लाभार्थी होना जरूरी है किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ लेने के लिए ?

जी “हां” प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ लेने के लिए
आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी होने चाहिए यह अति आवश्यक है ।

Continue Reading
Advertisement
CSC LOGIN6 hours ago

UTI Aadhar Seva Kendra Online Apply , Open UTIITSL Aadhar Centre

CSC LOGIN14 hours ago

फ्रॉड रोकने के लिए पंचायतों को सौंपी गई डिजिटल राशन कार्ड बनाने की जिम्मेदारी ।।

CSC LOGIN14 hours ago

कोरोना बेकाबू ! राजधानी दिल्ली में बीते 9 दिनों में 50 प्रतिशत बढ़ी कंटेनमेंट जोन्स की संख्या

बिजनेस14 hours ago

मुख्यमंत्री कन्यादान योजना 2020 आवेदन पत्र : मध्य प्रदेश कल्याण विभाग / निकाह योजना

सरकारी योजना14 hours ago

Bihar 10th Pass Scholarship Apply 2020, Apply Online Application Process

सरकारी योजना14 hours ago

DeenDayal upadhyay Kisan Kalyan Yojana || इस योजना के अंतर्गत किसानों को मिल रहा है बहुत ही का ब्याज पर लोन, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

CSC LOGIN14 hours ago

Credit card online Kaise banaye – घर बैठे ऑनलाइन क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें

सरकारी योजना14 hours ago

इंडियन गैस बुकिंग || indian gas cylinder online booking || घर बैठे इंडियन सिलेंडर कैसे बुक करें

Pradhanmantri Dhan Laxmi Yojana
सरकारी योजना14 hours ago

Pradhanmantri Dhan Laxmi Yojana , प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना , ऑनलाइन आवेदन एप्लीकेशन फॉर्म ।

CSC LOGIN14 hours ago

20 करोड़ से ज्यादा महिलाएं के खाते में मोदी सरकार ने भेजे पैसे। जाने किन-किन के खाते में कितने पैसे आया।

राज्य4 weeks ago

Indira Gandhi aawas Yojana list 2020, iay.nic.in 2020-21 List, Pmay List,iay.nic.in reports

CSC LOGIN1 month ago

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की स्कीम की रकम अब ₹24000 करने जा रही है

CSC LOGIN2 weeks ago

CSC new registration 2020, CSC digital seva portal ID ,CSC registration process

CSC LOGIN4 weeks ago

CSC DIGITAL SEVA PORTAL ALL CONNECT LINK

सरकारी योजना1 month ago

Pm Kisan FPO Yojana,किसान उत्पादक संगठन,किसान एफपीओ योजना ।

सरकारी योजना14 hours ago

DeenDayal upadhyay Kisan Kalyan Yojana || इस योजना के अंतर्गत किसानों को मिल रहा है बहुत ही का ब्याज पर लोन, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

बिजनेस3 weeks ago

National Scholarship Portal (NSP) 2020-21 NEW Process Online In CSC

CSC LOGIN4 weeks ago

How To Get Paytm BC Point , Paytm BC प्वाइंट कैसे लें , महीने की अच्छी कमाई ।

मोदी न्यूज़4 weeks ago

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की स्कीम || 2.14 करोड़ लोगों को मिलेगा लाभ, योगी सरकार ने रचा इतिहास

मोदी न्यूज़15 hours ago

Pm Kisan ,Pm Kisan App , Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Yojana Application

Advertisement
CSC LOGIN6 hours ago

UTI Aadhar Seva Kendra Online Apply , Open UTIITSL Aadhar Centre

CSC LOGIN14 hours ago

फ्रॉड रोकने के लिए पंचायतों को सौंपी गई डिजिटल राशन कार्ड बनाने की जिम्मेदारी ।।

CSC LOGIN14 hours ago

कोरोना बेकाबू ! राजधानी दिल्ली में बीते 9 दिनों में 50 प्रतिशत बढ़ी कंटेनमेंट जोन्स की संख्या

बिजनेस14 hours ago

मुख्यमंत्री कन्यादान योजना 2020 आवेदन पत्र : मध्य प्रदेश कल्याण विभाग / निकाह योजना

सरकारी योजना14 hours ago

Bihar 10th Pass Scholarship Apply 2020, Apply Online Application Process

सरकारी योजना14 hours ago

DeenDayal upadhyay Kisan Kalyan Yojana || इस योजना के अंतर्गत किसानों को मिल रहा है बहुत ही का ब्याज पर लोन, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

CSC LOGIN14 hours ago

Credit card online Kaise banaye – घर बैठे ऑनलाइन क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें

सरकारी योजना14 hours ago

इंडियन गैस बुकिंग || indian gas cylinder online booking || घर बैठे इंडियन सिलेंडर कैसे बुक करें

Pradhanmantri Dhan Laxmi Yojana
सरकारी योजना14 hours ago

Pradhanmantri Dhan Laxmi Yojana , प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना , ऑनलाइन आवेदन एप्लीकेशन फॉर्म ।

CSC LOGIN14 hours ago

20 करोड़ से ज्यादा महिलाएं के खाते में मोदी सरकार ने भेजे पैसे। जाने किन-किन के खाते में कितने पैसे आया।

राज्य4 weeks ago

Indira Gandhi aawas Yojana list 2020, iay.nic.in 2020-21 List, Pmay List,iay.nic.in reports

CSC LOGIN1 month ago

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की स्कीम की रकम अब ₹24000 करने जा रही है

CSC LOGIN2 weeks ago

CSC new registration 2020, CSC digital seva portal ID ,CSC registration process

CSC LOGIN4 weeks ago

CSC DIGITAL SEVA PORTAL ALL CONNECT LINK

सरकारी योजना1 month ago

Pm Kisan FPO Yojana,किसान उत्पादक संगठन,किसान एफपीओ योजना ।

सरकारी योजना14 hours ago

DeenDayal upadhyay Kisan Kalyan Yojana || इस योजना के अंतर्गत किसानों को मिल रहा है बहुत ही का ब्याज पर लोन, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

बिजनेस3 weeks ago

National Scholarship Portal (NSP) 2020-21 NEW Process Online In CSC

CSC LOGIN4 weeks ago

How To Get Paytm BC Point , Paytm BC प्वाइंट कैसे लें , महीने की अच्छी कमाई ।

मोदी न्यूज़4 weeks ago

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की स्कीम || 2.14 करोड़ लोगों को मिलेगा लाभ, योगी सरकार ने रचा इतिहास

मोदी न्यूज़15 hours ago

Pm Kisan ,Pm Kisan App , Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Yojana Application

Trending