Connect with us

मनोरंजन

Bihar Anganwadi Labharthi Yojana , ऑनलाइन आवेदन एप्लीकेशन फॉर्म । बिहार सरकार की नई योजना ।

Published

on

Bihar Anganwadi Labharthi Yojana , ऑनलाइन आवेदन एप्लीकेशन फॉर्म । बिहार सरकार की नई योजना ।

इस पोस्ट में क्या है ?

अगर आप बिहार के रहने वाले हैं और बिहार आंगनवाड़ी के तहत 1 लाभार्थी हैं तो सरकार के द्वारा इस कोरोनावायरस में आपको बहुत सारे लाभ दिए जाएंगे । Bihar Anganwadi Labharthi Yojana के तहत गर्भवती महिलाओं और आंगनवाड़ी के तहत रजिस्टर्ड बच्चों को सरकार सीधे खाते में पैसे भेजेगी ।

बिहार आगनबाडी लाभार्थी योजना | Bihar Anganwadi Labharthi Yojana

जैसा की आप सभी को पता है कोरोनावायरस के चलते पूरा भारत लॉक डाउन है और ऐसे में हमारा बिहार भी पूरी तरह से लॉक डाउन की मार सह रहा है , पिछले कुछ दिनों में बिहार सरकार के द्वारा राज्य के निवासियों के लिए बहुत सारी योजनाएं शुरू की गई है इसी में से एक है Bihar Anganwadi Labharthi Yojana , आज के इस आर्टिकल की सहायता से हम आपको बिहार सरकार के द्वारा शुरू की गई Bihar Anganwadi Labharthi Yojana से संबंधित लगभग जानकारी देंगे हम आपको बताएंगे बिहार आंगनवाड़ी योजना क्या है, इसकी पात्रता ,आवश्यक दस्तावेज और आप किस प्रकार से Bihar Anganwadi Labharthi Yojana का लाभ ले सकते हैं ।

बिहार सरकार के द्वारा कोरोनावायरस लॉक डाउन के चलते आंगनवाड़ी के तहत रजिस्टर्ड गर्भवती महिला और आंगनवाड़ी के बच्चों को सुखे राशन, पके हुए भोजन के बदले पैसा प्रदान करने की योजना बनाई गई है जिसके तहत ऑनलाइन आवेदन शुरू हो चुके हैं ।

Bihar Anganwadi Labharthi Yojana

जैसा की आप सभी भली-भांति जानते हैं पूरे देश में लॉक डाउन का माहौल है और ऐसे में हमारा बिहार भी लॉक डाउन की मार सह रहा है । सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना सभी के लिए जरूरी है ऐसे में गर्भवती महिला या आंगनवाड़ी के बच्चे आंगनबाड़ी केंद्रों पर नहीं जा पा रहे हैं ।
इसीलिए बिहार आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना के तहत इन महिलाओं और बच्चों को समाज कल्याण विभाग, एकीकृत बाल विकास सेवा बिहार आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से भोजन और राशन के बदले सभी आंगनवाड़ी लाभार्थियों के बैंक खाते में सीधे पैसे ट्रांसफर किए जाने की व्यवस्था बिहार आंगनवाड़ी लाभार्थी योजना के तहत की गई है ।

 बिहार के अंतर्गत आनेवाले आंगनवाड़ी में पहले से निबन्धित लाभार्थियों को कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए आंगनवाड़ी के माध्यम से दिए जाने वाले गर्म पका भोजन एवं THR के स्थान पर समतुल्य राशि का सीधे बैंक खाता में भुगतान हेतु ऑनलाइन निबंधन| के लिए यहां क्लिक करें  ].
  आँगन मानदेय तथा आँगन मोबाइल ऍप [कार्यालय उद्देश्य के लिए] यहां क्लिक करें  ].
  कन्या उत्थान योजना, महिला विकास निगम [कार्यालय उद्देश्य के लिए] यहां क्लिक करें  ].

समाज कल्याण विभाग

एकीकृत बाल विकास सेवा (ICDS)


 

बिहार के विभिन्न आंगनबाड़ी केन्द्रो पर पहले से निबंधित बच्चे,स्तनपान कराने वाली महिला तथा गर्भवती महिला से सम्बंधित ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

 
    
***  महत्वपूर्ण सूचना  ].  एक परिवार का एक ही रजिट्रेशन होगा तथा पति एवं पत्नी के नाम से अलग अलग रजिस्ट्रेशन करने पर दोनों रजिस्ट्रेशन को रद्द कर दिया जायेगा ! इसे अत्यावश्यक समझें ! 
***  ऑनलाइन भरने का प्रपत्र के लिए यहां क्लिक करें  ]. 
***  प्रपत्र भरने के लिए यहां क्लिक करें  ]. 
***  पहले से रजिस्टर्ड यूजर | [ लॉगिन करने के लिए यहां क्लिक करें  ]. 
***  [ PFMS Rejected Account List  ]. 
*** डाटा भरने में किसी तकनीकी समस्या के लिए । कृपया   [email protected] को ई-मेल करे [  ]. 

 

बिहार सरकार के द्वारा Bihar Anganwadi Labharthi Yojana का लाभ लेने के लिए इच्छुक लाभार्थियों से ऑनलाइन आवेदन करने को कहा गया है , आवेदन के पश्चात आंगनवाड़ी के तहत रजिस्टर्ड गर्भवती महिलाओं के बैंक खाते में राज्य सरकार के द्वारा पैसे सीधे ट्रांसफर किए जाएंगे ।

Bihar Anganwadi Labharthi Yojana का लाभ लेने के लिए आपके पास बैंक अकाउंट होना जरूरी है और यह बैंक अकाउंट आपके आधार कार्ड से भी लिंक होना चाहिए ताकि आपको DBT यानी Direct bank transfer के माध्यम से राज्य सरकार पैसे भेज सके ।

बिहार आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना की शुरुआत क्यों की गई ?

जैसा की आप सभी को पता है बिहार और पूरे देश में अभी कोरोनावायरस जैसी महामारी के वजह से लॉक डाउन का तीसरा चरण चल रहा है, इस लॉक डाउन में किसी को घर से बाहर निकलने की अनुमति नहीं है जब तक कोई जरूरी काम ना हो । साथ ही लगभग सभी अनावश्यक सरकारी या निजी कार्यालय भी बंद किए गए हैं । ऐसे में उन गरीब गर्भवती महिलाओं या आंगनवाड़ी के लाभार्थी बच्चों का क्या होगा जो आंगनवाड़ी से मिलने वाले भोजन और राशन पर निर्भर रहते थे ।
इस बात को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार के द्वारा बिहार आंगनवाड़ी लाभार्थी योजना की शुरुआत की गई जिसके तहत आंगनवाड़ी लाभार्थी को सरकार के द्वारा राशन और भोजन के बदले पैसे सीधे बैंक अकाउंट में भेजे जाएंगे ।

Bihar Anganwadi Labharthi Yojana Highlights

योजना का नामबिहार आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना
शुरू किया गयाबिहार सरकार
राज्यकेवल बिहार
उद्देश्यकोरोना लॉक डाउन में आंगनबाड़ी लाभार्थियों को आर्थिक सहायता प्रदान करना
लाभार्थीआंगनबाड़ी रजिस्टर्ड गर्भवती महिलाएं , स्तनपान कराने वाली महिला और बच्चे
प्राधिकरणबिहार समाज कल्याण विभाग एकीकृत बाल विकास सेवा (ICDS)
आवेदन की प्रक्रियाकेवल ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट click here

बिहार आंगनवाड़ी लाभार्थी योजना के उद्देश्य

बिहार सरकार के द्वारा Bihar Anganwadi Labharthi Yojana को शुरू करने का सबसे बड़ा उद्देश्य आंगनवाड़ी केंद्रों पर रजिस्टर्ड गर्भवती महिला ,स्तनपान कराने वाली महिला तथा उन बच्चों को लाभ पहुंचाना है जिनका भरण पोषण का एकमात्र साधन आंगनवाड़ी केंद्रों का होना ही था । लॉक डाउन के चलते आवागमन की व्यवस्था बंद हो चुकी है और ऐसे में आंगनवाड़ी लाभार्थियों को आंगनबाड़ी केंद्रों के द्वारा लाभ नहीं मिल पा रहा है । जिस को ध्यान में रखते हुए बिहार सरकार Bihar Anganwadi Labharthi Yojana के तहत इन आंगनवाड़ी केंद्रों पर रजिस्टर्ड लाभार्थी के बैंक खाते में सीधे मदद की राशि भेजेगी ।

Bihar Anganwadi Labharthi Yojana के लाभ

  • ➡️ बिहार आंगनवाड़ी लाभार्थी योजना का लाभ राज्य के उन गर्भवती महिलाओं और बच्चों को दिया जाएगा जो आंगनवाड़ी केंद्रों से पके हुए भोजन तथा सूखा राशन प्राप्त करते थे ।
  • ➡️ Bihar Anganwadi Labharthi Yojana के तहत आंगनवाड़ी लाभार्थियों को समाज कल्याण विभाग, एकीकृत बाल विकास सेवा तथा बिहार के आंगनवाड़ी केंद्रों के माध्यम से जिन्हें भोजन और राशन दिया जाता था इसके बदले पंजीकृत लाभार्थियों के बैंक खाते में सीधे राशि अंतरित की जाएगी ।
  • ➡️ राज्य के जितने भी आंगनवाड़ी केंद्रों पर रजिस्टर्ड लाभार्थी हैं वह Bihar Anganwadi Labharthi Yojana का लाभ उठाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ।
  • ➡️ 30 मार्च 2021 को समाज कल्याण विभाग और एकीकृत बाल विकास सेवा (ICDS) के द्वारा ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी कर बताया गया कि सरकार के द्वारा 6 महीने से 6 वर्ष के बच्चों और गर्भवती महिलाओं को भोजन और सूखा राशन दिया जाएगा ।
  • ➡️ कोरोनावायरस वैश्विक महामारी एवं संक्रमण को ध्यान में रखते हुए बिहार के आंगनबाड़ी केंद्रों के तहत आंगनवाड़ी लाभार्थियों को पका भोजन एवं THR के स्थान पर समतुल्य राशि लाभार्थियों के बैंक खाते में सीधे अंतरित की जाएगी ।
  • ➡️ बिहार आंगनवाड़ी के तहत रजिस्टर्ड लाभार्थी Bihar Anganwadi Labharthi Yojana का लाभ लेने के लिए घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ।

बिहार आंगनवाड़ी लाभार्थी योजना के लिए कौन है पात्र ?

  • ➡️आंगनबाड़ी केंद्रों में पंजीकृत बच्चे
    ➡️स्तनपान कराने वाली महिलाएं
    ➡️साथ ही गर्भवती स्त्री

बिहार आंगनवाड़ी लाभार्थी योजना आवश्यक दस्तावेज /Required Documents for Bihar Anganwadi Labharthi Yojana

  • ➡️ आवेदन कर्ता बिहार राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए ।
  • ➡️ आवेदन करता पहले से बिहार आंगनवाड़ी केंद्र पर रजिस्टर्ड होना चाहिए ।
  • ➡️ आधार कार्ड
  • ➡️ बैंक अकाउंट पासबुक , खाता नंबर और आईएफएससी कोड
  • ➡️ निवास प्रमाण पत्र
  • ➡️ मोबाइल नंबर
  • ➡️ आवेदक का पासपोर्ट साइज फोटो

बिहार आगनबाडी लाभार्थी योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

राज्य के जितने भी इच्छुक लाभार्थी बिहार आगनबाडी लाभार्थी योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो ऐसा करने के लिए सबसे पहले उन्हें Bihar Anganwadi Labharthi Yojana के तहत अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा ।

Bihar Anganwadi Labharthi Yojana Online Registration

➡️ सबसे पहले बिहार सरकार समाज कल्याण एकीकृत बाल विकास सेवा (ICDS) के आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं , ICDS की वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें । ↗️

➡️ वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने इसका होमपेज खुलकर आ जाएगा जो कुछ इस प्रकार से दिखाई देगा । 👇🏻👇🏻

Bihar yojana 2021

➡️ Home Page पर आपको बिहार के अंतर्गत आने वाले आंगनवाड़ी में पहले से निबंधित लाभार्थियों को कोरोनावायरस के संक्रमण को देखते हुए आंगनवाड़ी के माध्यम से दिए जाने वाले गर्म पका भोजन एवं THR के स्थान पर समतुल्य राशि का सीधे बैंक खाते में भुगतान हेतु ऑनलाइन निबंधन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा । सीधे यहां क्लिक करें ↗️ जैसा यहां दिखाया गया है । 👇🏻👇🏻

AanganLabharthiPrapatra

Anganwadi Labharthi Yojana

➡️ जैसे ही आप लिंक पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा इस पेज पर आपको प्रपत्र भरने के विकल्प पर क्लिक करना होगा और आपके सामने आवेदन फॉर्म खुलकर आ जाएगा । जो कुछ इस प्रकार से होगा 👇🏻👇🏻

Bihar yojana 2021

➡️ अब आपके सामने Bihar Anganwadi Labharthi Yojana Registration form खुलकर आ चुकी है जिसमें आपको अपनी सभी जानकारी दर्ज करनी है ।

बिहार आंगनवाड़ी लाभार्थी योजना रजिस्ट्रेशन फॉर्म में आपसे निम्नलिखित जानकारी दर्ज करने को कहा जाएगा
  • ⏩ जिला का नाम
    ⏩ परियोजना का नाम
    ⏩ पंचायत का नाम
    ⏩ आंगनबाड़ी का नाम
    ⏩ पिता का नाम (आधार कार्ड के अनुसार)
    ⏩ पति का नाम (आधार कार्ड के अनुसार)
    ⏩ वर्ग :- सामान्य/ पिछड़ा /अति पिछड़ा /अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति
    ⏩ आधार नंबर किनका है पति या पिता चयन करना होगा ।
    ⏩ आधार नंबर
    ⏩ मोबाइल नंबर
    ⏩ बैंक खाता का नाम
    ⏩ बैंक खाता संख्या
    ⏩ आईएफएससी कोड
    ⏩ आंगनबाड़ी रजिस्टर्ड लाभार्थियों का विवरण

➡️ सभी जानकारी भरने के बाद आपको रजिस्टर्ड करें के बटन पर क्लिक करना होगा ,जैसे ही आप रजिस्टर्ड करें पर क्लिक करते हैं आपका रजिस्ट्रेशन Bihar Anganwadi Labharthi Yojana के तहत हो जाता है ।

➡️ Anganwadi beneficiary login करने के लिए आपको Login page पर जाना होगा और log in विकल्प का उपयोग करना होगा।

➡️ लॉगइन पेज पर आप अपना आधार नंबर मोबाइल नंबर पासवर्ड इत्यादि की जानकारी दर्ज करेंगे और अपना लॉगइन कर लेंगे ।

Aangan Labharthi Prapatra

click here to download

नोट :- बिहार आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना का लाभ केवल बिहार आंगनवाड़ी केंद्रों पर रजिस्टर्ड लाभार्थियों को ही दिया जाएगा । इस योजना के तहत स्तनपान कराने वाली महिलाएं गर्भवती महिलाएं तथा आंगनवाड़ी केंद्रों पर रजिस्टर्ड बच्चे ही लाभ ले पाएंगे ।

🎥 VIDEO : Bihar Anganwadi Labharthi Yojana पंजीकरण की प्रक्रिया आप नीचे दिए गए वीडियो को देखकर भी जान सकते हैं ।

Importend Link

Official WebsiteClick Here
Online Application FormClick Here
Official NoticeClick Here
Application Form PDFClick Here
नोट :- बिहार आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना का लाभ केवल बिहार आंगनबाड़ी केंद्रों पर रजिस्टर्ड लाभार्थियों को ही दिया जाएगा । इस योजना के तहत स्तनपान कराने वाली महिलाएं ,गर्भवती महिलाएं तथा आंगनबाड़ी केंद्रों पर रजिस्टर्ड बच्चे ही लाभ ले पाएंगे ।

Bihar Anganwadi Labharthi Yojana Apply | आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना ऑनलाइन आवेदन | Anganwadi Labharthi Yojana Form | आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना पंजीकरण

बिहार आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना का शुभारम्भ बिहार सरकार द्वारा राज्य की गर्भवती महिलाओ और बच्चो को लाभ पहुंचाने के लिए किया गया है |  राज्य की जिन गर्भवती महिलाओ और बच्चो को आंगनवाड़ी केंद्र  के माध्यम से भोजन ,सूखा राशन आदि देकर मदद की जा रही है उन्हें अब कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार गर्भवती महिलाओ और सूखे राशन , पके हुए भोजन के बदले पैसा प्रदान किया जायेगे | जिससे महिलाये और बच्चे लॉक डाउन के दिनों में अच्छे से अपना भरण  पोषण कर सकते है |आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से इस Anganwadi Labharthi Yojana से जुडी सभी जानकारी जैसे आवेदन प्रक्रिया ,पात्रता , दस्तावेज़ आदि प्रदान करने जा रहे है अतः हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े |

Bihar Anganwadi Labharthi Yojana

जैसे की आप लोग जानते है कि पूरे देश में लॉक डाउन के चलते कोई कही नहीं जा पा रहे है जिसकी वजह से गर्भवती महिलाये भोजन के लिए आंगनवाड़ी केंद्र नहीं जा पा रही है | इसलिए इस योजना के तहत आंगनवाड़ी लाभार्थियों को समाज कल्याण विभाग, एकीकृत बाल विकास सेवा, बिहार के द्वारा आंगनवाड़ी केंद्रों के माध्यम से भोजन और राशन के बदले सभी पंजीकृत लाभार्थी के बैंक खाते में नकदी पैसे ट्रांसफर किये जायेगे | इस Anganwadi Labharthi Yojana का लाभ उठाने के लिए राज्य के इच्छुक लाभार्थियों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा | ऑनलाइन आवेद करने के बाद गर्भवती महिलाओ के बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर किये जायेगे | इस लिए आपका बैंक अकाउंट होना  अनिवार्य है और बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए |

बिहार कोरोना सहायता मोबाइल एप्प 

बिहार आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना का उद्देश्य

जैसे की आप लोग जानते है कि पूरे भारत देश में कोरोना वायरस का संक्रमण का प्रकोप चल रहा है जिसकी वजह से पूरे देश में 3 मई तक का लॉक डाउन कर दिया है  वे अब लॉक डाउन के चलते इन  सभी सुविधाओं का  लाभ नहीं ले पा रहे है और गर्भवती महिलाओ और बच्चो को अपने पोषण के लिए जरुरत के हिसाब से सम्पूर्ण आहार नहीं मिल पा रहा है | राज्य की जो महिलाये और बच्चे आंगनवाड़ी केंद्र से मदद प्राप्त कर रहे है उन्हें अब बिहार सरकार  द्वारा  पैसे की मदद प्रदान करना | इस बिहारआंगनबाड़ी लाभार्थी योजना के ज़रिये महिलाओ और बच्चो को भरण पोषण के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करना | और उनकी सेहत पर सम्पूर्ण ध्यान दिया जायेगा |

Anganwadi Labharthi Scheme Bihar Highlights

योजना का नामबिहार आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना
इनके द्वारा शुरू की गयीबिहार सरकार द्वारा
लाभार्थीराज्य की गर्भवती महिला ,बच्चे
उद्देश्यआर्थिक सहायता प्रदान करना
प्राधिकरणएकीकृत बाल विकास सेवा (ICDS)
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
ऑफिसियल वेबसाइटhttp://www.icdsonline.bih.nic.in/AANGAN/Main.aspx

बिहार राशन कार्ड सूची 

Anganwadi Labharthi Yojana के लाभ

  • इस योजना का लाभ बिहार राज्य की उन गर्भवती महिलाओ और बच्चो को दिया जायेगा जो आंगनवाड़ी केंद्र से पके हुए भोजन , सूखा राशन प्राप्त करते थे |
  • Bihar Anganwadi Labharthi Yojana के अंतर्गत आंगनवाड़ी लाभार्थियों को समाज कल्याण विभाग, एकीकृत बाल विकास सेवा, बिहार के द्वारा आंगनवाड़ी केंद्रों के माध्यम से भोजन और राशन के बदले सभी पंजीकृत लाभार्थी के बैंक खाते में नकदी राशि प्रदान की जाएगी |
  • राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना का लाभ उठाना चाहते है तो उन्हें इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करना होगा |
  • समाज कल्याण विभाग और एकीकृत बाल विकास सेवा (ICDS) ने 30 मार्च 2020 को ऑफिसियल नोटिस जारी किया है जिसके अनुसार 6 महीने से 6 वर्ष के बच्चे और गर्भवती महिलाओं को को भोजन और सुखा राशन दिया जाएगा |
  • कोरोना वायरस वैश्विक महामारी एवं संक्रमण के ध्यान में रखते हुए आंगनवाड़ी के माध्यम से दिए जाने वाले गर्म पका भोजन एवं THR के स्थान समतुल्य राशि का सीधे बैंक खाता में भुगतान से सम्बंधित ऑनलाइन फॉर्म भरा जाना है|
  • राज्य के लोग घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन कर सकते है उन्हें कही जाने की आवश्यकता नहीं है |

कौन कौन है आंगनवाड़ी लाभार्थी

  • आंगनबाड़ी केंद्रों में पंजीकृत बच्चे
  • स्तनपान कराने वाली महिला
  • गर्भवती स्त्री

Bihar Anganwadi Labharthi Yojana के दस्तावेज़ (पात्रता )

  • आवेदक बिहार राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए |
  • आवेदक आंगनवाड़ी से सम्बंधित होना चाहिए |
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • बैंक शाखा IFSC कोड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

आवेदन फॉर्म में भरी जाने वाली जानकारियाँ

  • जिला का नाम
  • परियोजना का नाम
  • पंचायत का नाम
  • आंगनवाड़ी का नाम
  • पति का नाम (आधार के अनुसार)
  • पत्नी का नाम (आधार के अनुसार)
  • श्रेणी – सामान्य/ पिछड़ा/ अति पिछड़ा/ अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति
  • आधार नंबर किनका है – पति / पत्नी
  • आधार नंबर
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक खाता किसके नाम है – पति / पत्नी
  • बैंक शाखा IFSC कोड
  • बैंक खाता संख्या (Account Number)
  • आंगनवाड़ी के लाभार्थियों का विवरण (Detail of Beneficiery)

बिहार आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे ?

राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी Bihar Anganwadi Labharthi Yojana के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन कारन चाहते है तो वह नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करे |

  • सर्वप्रथम आवेदक को  बिहार सरकार समाज कल्याण विभाग एकीकृत बाल विकास सेवा (ICDS) की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा |
  • ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा | इस होम पेज पर आपको
  • बिहार के अंतर्गत आनेवाले आंगनवाड़ी में पहले से निबन्धित लाभार्थियों को कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए आंगनवाड़ी के माध्यम से दिए जाने वाले गर्म पका भोजन एवं THR के स्थान पर समतुल्य राशि का सीधे बैंक खाता में भुगतान हेतु ऑनलाइन निबंधन| [ के लिए यहां क्लिक करें  ].के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा |
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा | इस पेज पर आपको प्रपत्र भरने के लिए यहाँ क्लिक करे के विकल्प पर क्लिक करना होगा |
  • विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगले पेज रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जायेगा | आपको इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी जैसे जिला ,पंचायत , आंगनवाड़ी ,नाम ,पति का नाम आदि भरनी होगी |
  • सभी जानकारी भरने के बाद रजिस्टर करे के बटन पर क्लिक करना होगा | इस तरह आपका रजिस्ट्रेशन हो जायेगा |अब आपको लॉगिन करना होगा |
  • लॉगिन करने के लिए आपको लॉगिन करने के लिए यहाँ क्लिक करे के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा | विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने लॉगिन फॉर्म खुल जायेगा |
  • आपको इस लॉगिन फॉर्म में आपको आधार नंबर ,मोबाइल नंबर , पासवर्ड  आदि भरना होगा | इसके बाद आपको लॉगिन करे के बटन पर क्लिक करना होगा |

बिहार आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना लॉगइन प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको समाज कल्याण विभाग एकीकृत बाल विकास सेवा, बिहार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको लॉगइन के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा जिसमें आपको अपनी यूजर आईडी, पासवर्ड तथा कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको लॉगिन करें के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप लॉगिन कर पाएंगे।

बिहार आंगनवाड़ी लाभार्थी मोबाइल ऍप

  • ICDS विभाग, बिहार ने लाभार्थियों के लिए एक मोबाइल एप्लिकेशन भी लॉन्च किया है। इसका मतलब है कि आधिकारिक वेबसाइट के अलावा, आंगनवाड़ी इस ऐप के माध्यम से कोरोना सहायता के लिए भी पंजीकरण कर सकती है।
  • मोबाइल ऍप डाउनलोड करने के लिए आपको सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा | ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा |
  • होम पेज पर आपको आँगन मानदेय तथा आँगन मोबाइल ऍप का लिंक दिखाई देगा आपको इस पर क्लिक करना होगा | विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कंप्यूटर स्क्रीन पर अगला पेज खुल जायेगा |
  • इस पेज पर आपको Download Mobile App के विकल्प पर क्लिक करना होगा और फिर मोबाइल ऍप एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगी |

PFMS रिजेक्टेड अकाउंट सूची देखने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको सरकार समाज कल्याण विभाग एकात्मिक बाल विकास सेवा बिहार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको बिहार के अंतर्गत आने वाले आंगनवाड़ी में पहले से निबंधन लाभार्थी को कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए आंगनबाड़ी के माध्यम से दिए जाने वाले गरम पका भोजन एवं THR के स्थान पर संपूर्ण राशि का सीधा बैंक खाते में भुगतान हेतु ऑनलाइन निबंधन के सामने दी गई लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आपको पी एफ एम एस रिजेक्टेड अकाउंट लिस्ट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिसमें आपको अपने जिले का, प्रोजेक्ट का, पंचायत का तथा वार्ड का चयन करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको व्यू के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप व्यू के बटन पर क्लिक करेंगे आपके सामने पी एफ एम एस रिजेक्टेड अकाउंट सूची होगी।

FAQ Bihar Anganwadi Labharthi Yojana

Q 1. बिहार आंगनवाड़ी लाभार्थी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

बिहार आंगनवाड़ी लाभार्थी योजना का लाभ लेने के लिए बिहार सरकार समाज कल्याण विभाग एकीकृत बाल विकास सेवा की आधिकारिक वेबसाइट (ICDS) पर जाकर आवेदन कर सकते हैं । ICDS वेबसाइट पर जाते ही आपको आवेदन करने के लिए ऑनलाइन लिंक दिख जाएगा ।

Q 2. बिहार आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना का लाभ किसको मिल पाएगा ?

बिहार आंगनवाड़ी लाभार्थी योजना का लाभ केवल आंगनवाड़ी केंद्रों पर रजिस्टर्ड लाभार्थी स्तनपान कराने वाली महिलाएं , गर्भवती महिलाएं तथा आंगनबाड़ी केंद्रों पर रजिस्टर्ड बच्चों को ही मिल पाएगा ।

Q 3. बिहार आंगनवाड़ी लाभार्थी योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज कौन से हैं ?

आंगनवाड़ी लाभार्थी योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज के रूप में आपके पास निम्नलिखित दस्तावेज होने चाहिए ।

  • ➡️ आधार कार्ड
    ➡️ बैंक अकाउंट पासबुक , खाता नंबर और आईएफएससी कोड
    ➡️ निवास प्रमाण पत्र
    ➡️ मोबाइल नंबर
    ➡️ आवेदक का पासपोर्ट साइज फोटो

Q 4. बिहार आंगनवाड़ी लाभार्थी योजना के लिए आवेदन किस वेबसाइट से करें ।

बिहार आगनबाडी लाभार्थी योजना के लिए आवेदन बिहार सरकार समाज कल्याण विभाग एकीकृत बाल विकास (ICDS ) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं। ICDS वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें । ↗️

नोट :- तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में आपने बिहार आंगनवाड़ी लाभार्थी सहायता योजना की जानकारी ली , अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें ।

ऐसे ही आर्टिकल हम रोजाना अपनी वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारी वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Sanjit Kumar

Bihar yojana 2021 Bihar yojana 2021 Bihar yojana 2021 Bihar yojana 2021 Bihar yojana 2021 Bihar yojana 2021 Bihar yojana 2021 anganwadi scheme anganwadi scheme anganwadi scheme anganwadi scheme anganwadi scheme anganwadi scheme anganwadi scheme  anganwadi scheme

Anganwadi Labharthi Scheme Bihar Highlights

योजना का नामबिहार आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना
इनके द्वारा शुरू की गयीबिहार सरकार द्वारा
लाभार्थीराज्य की गर्भवती महिला ,बच्चे
उद्देश्यआर्थिक सहायता प्रदान करना
प्राधिकरणएकीकृत बाल विकास सेवा (ICDS)
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
ऑफिसियल वेबसाइटhttp://www.icdsonline.bih.nic.in/AANGAN/Main.aspx

बिहार आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना का उद्देश्य

जैसे की आप लोग जानते है कि पूरे भारत देश में कोरोना वायरस का संक्रमण का प्रकोप चल रहा है जिसकी वजह से पूरे देश में 3 मई तक का लॉक डाउन कर दिया है  वे अब लॉक डाउन के चलते इन  सभी सुविधाओं का  लाभ नहीं ले पा रहे है और गर्भवती महिलाओ और बच्चो को अपने पोषण के लिए जरुरत के हिसाब से सम्पूर्ण आहार नहीं मिल पा रहा है | राज्य की जो महिलाये और बच्चे आंगनवाड़ी केंद्र से मदद प्राप्त कर रहे है उन्हें अब बिहार सरकार  द्वारा  पैसे की मदद प्रदान करना | इस बिहारआंगनबाड़ी लाभार्थी योजना के ज़रिये महिलाओ और बच्चो को भरण पोषण के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करना | और उनकी सेहत पर सम्पूर्ण ध्यान दिया जायेगा |

बिहार राशन कार्ड सूची 

Anganwadi Labharthi Yojana के लाभ

  • इस योजना का लाभ बिहार राज्य की उन गर्भवती महिलाओ और बच्चो को दिया जायेगा जो आंगनवाड़ी केंद्र से पके हुए भोजन , सूखा राशन प्राप्त करते थे |
  • Bihar Anganwadi Labharthi Yojana के अंतर्गत आंगनवाड़ी लाभार्थियों को समाज कल्याण विभाग, एकीकृत बाल विकास सेवा, बिहार के द्वारा आंगनवाड़ी केंद्रों के माध्यम से भोजन और राशन के बदले सभी पंजीकृत लाभार्थी के बैंक खाते में नकदी राशि प्रदान की जाएगी |
  • राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना का लाभ उठाना चाहते है तो उन्हें इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करना होगा |
  • समाज कल्याण विभाग और एकीकृत बाल विकास सेवा (ICDS) ने 30 मार्च 2021 को ऑफिसियल नोटिस जारी किया है जिसके अनुसार 6 महीने से 6 वर्ष के बच्चे और गर्भवती महिलाओं को को भोजन और सुखा राशन दिया जाएगा |
  • कोरोना वायरस वैश्विक महामारी एवं संक्रमण के ध्यान में रखते हुए आंगनवाड़ी के माध्यम से दिए जाने वाले गर्म पका भोजन एवं THR के स्थान समतुल्य राशि का सीधे बैंक खाता में भुगतान से सम्बंधित ऑनलाइन फॉर्म भरा जाना है|
  • राज्य के लोग घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन कर सकते है उन्हें कही जाने की आवश्यकता नहीं है |

कौन कौन है आंगनवाड़ी लाभार्थी

  • आंगनबाड़ी केंद्रों में पंजीकृत बच्चे
  • स्तनपान कराने वाली महिला
  • गर्भवती स्त्री

Bihar Anganwadi Labharthi Yojana के दस्तावेज़ (पात्रता )

  • आवेदक बिहार राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए |
  • आवेदक आंगनवाड़ी से सम्बंधित होना चाहिए |
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • बैंक शाखा IFSC कोड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

आवेदन फॉर्म में भरी जाने वाली जानकारियाँ

  • जिला का नाम
  • परियोजना का नाम
  • पंचायत का नाम
  • आंगनवाड़ी का नाम
  • पति का नाम (आधार के अनुसार)
  • पत्नी का नाम (आधार के अनुसार)
  • श्रेणी – सामान्य/ पिछड़ा/ अति पिछड़ा/ अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति
  • आधार नंबर किनका है – पति / पत्नी
  • आधार नंबर
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक खाता किसके नाम है – पति / पत्नी
  • बैंक शाखा IFSC कोड
  • बैंक खाता संख्या (Account Number)
  • आंगनवाड़ी के लाभार्थियों का विवरण (Detail of Beneficiery)

बिहार आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे ?

राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी Bihar Anganwadi Labharthi Yojana के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन कारन चाहते है तो वह नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करे |

  • सर्वप्रथम आवेदक को  बिहार सरकार समाज कल्याण विभाग एकीकृत बाल विकास सेवा (ICDS) की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा |

anganwadi scheme 2021

बिहार आंगनवाड़ी लाभार्थी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?
बि

हार आंगनवाड़ी लाभार्थी योजना का लाभ लेने के लिए बिहार सरकार समाज कल्याण विभाग एकीकृत बाल विकास सेवा की आधिकारिक वेबसाइट (ICDS) पर जाकर आवेदन कर सकते हैं । ICDS वेबसाइट पर जाते ही आपको आवेदन करने के लिए ऑनलाइन लिंक दिख जाएगा ।

बिहार आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना का लाभ किसको मिल पाएगा ?

बिहार आंगनवाड़ी लाभार्थी योजना का लाभ केवल आंगनवाड़ी केंद्रों पर रजिस्टर्ड लाभार्थी स्तनपान कराने वाली महिलाएं , गर्भवती महिलाएं तथा आंगनबाड़ी केंद्रों पर रजिस्टर्ड बच्चों को ही मिल पाएगा ।

बिहार आंगनवाड़ी लाभार्थी योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज कौन से हैं ?

आंगनवाड़ी लाभार्थी योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज के रूप में आपके पास निम्नलिखित दस्तावेज होने चाहिए ।
➡️ आधार कार्ड
➡️ बैंक अकाउंट पासबुक , खाता नंबर और आईएफएससी कोड
➡️ निवास प्रमाण पत्र
➡️ मोबाइल नंबर
➡️ आवेदक का पासपोर्ट साइज फोटो

What is Anganwadi Full Form?

The Full Form of Anganwadi is Ministry of Women and Child Development. Candidates can know the Full Form of any company by visiting the respective company official website.

What are the Jobs in Anganwadi?

Anganwadi Worker and Anganwadi Helper Vacancy in Anganwadi Recruitment 2020. Anganwadi will show all the active jobs on the current dates. The jobs will be available for various posts and various exams to be conducted by the Anganwadi. So candidates can visit the Anganwadi and if they are eligible for the job they can apply for it.

What is the Salary of Anganwadi Worker and Anganwadi Helper in Anganwadi?

The salary for Anganwadi Worker and Anganwadi Helper will be fixed by the Anganwadi before the exam. In the official notification the officials will mention the salary for the Anganwadi Worker and Anganwadi Helper in detail along with other details like age limit, eligibility criteria, etc., From the notification it is clear The salary for Anganwadi Worker and Anganwadi Helper is Not Disclosed. anganwadi scheme , anganwadi scheme , anganwadi scheme , Bihar yojana 2021 ,Bihar yojana 2021, Bihar yojana 2021

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

CSC LOGIN

SSO Rajasthan Registraton:SSO ID,SSO Login,Rajsso,emitra rajasthan

Published

on

sso id

SSO ID Rajasthan , SSO ID क्या होता है , SSO ID login कैसे करते हैं ? SSO से संबंधित सारी जानकारी ।

इस पोस्ट में क्या है ?

राजस्थान सरकार के द्वारा बहुत सारे काम ऑनलाइन कर दिए गए हैं, ऐसे में अगर आप भी कोई भी फॉर्म ऑनलाइन भरना चाहते हैं या कोई भी काम ऑनलाइन करना चाहते हैं तो ऐसा करने के लिए आपके पास एसएसओ आईडी ( sso id login ) होना जरूरी है । SSO ID Rajasthan , sssm id , rajsso, emitra rajasthan, SSO PORTAL

ऑनलाइन सेवाओं का लाभ लेने के लिए आपको ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा ऑनलाइन पंजीकरण के पश्चात ही आपको SSO ID दी जाएगी ।

आज की आर्टिकल में हम आपको SSO ID Rajasthan , sssm id से क्या काम कर सकते हैं ?, SSO ID Login के साथ rajsso ID creation की भी जानकारी देने वाले हैं ।

इस एक ही आर्टिकल को पढ़कर आप sso id Rajasthan के बारे में संपूर्ण जानकारी हासिल कर पाएंगे साथ ही आप अपनी rajsso ID भी प्राप्त कर पाएंगे ।

READ THIS POST IN ENGLISH

SSOID RAJASTHAN / राजस्थान सिंगल साइन इन (एसएसओ) आईडी

  • राजस्थान सिंगल साइन इन (rajsso ID Rajasthan ) जैसा किसके नाम से ही वाकिफ हो रहा है । sso single sign in यानी एक ही जगह लॉगिन करके बहुत सारे काम कर लेना ।
  • sso portal राजस्थान सरकार के द्वारा नागरिकों को बहुत सारी ऑनलाइन सेवा एक ही खिड़की से देने के उद्देश्य से बनाया गया है इसके तहत नागरिक बहुत सारे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं । sso सिटीजन सर्विस के तहत भी काम करता है ।
  • sso id के बदौलत राजस्थान के लोग बहुत सारे काम कर सकते हैं जिनमें से कुछ निम्नलिखित हैं ।

SSOID से क्या-क्या काम किया जा सकता है ?

  • SSO PORTAL एक ऐसा पोर्टल है जिससे विभिन्न प्रकार के ऑनलाइन कार्य और सरकारी वेबसाइट को एक ही यूजर आईडी(rajsso ID) और पासवर्ड(rajsso ID PASSWORD) की बदौलत उपयोग किया जा सकता है और बहुत सारे ऑनलाइन आवेदन किए जा सकते हैं ।
  • साधारण शब्दों में बात की जाए तो Rajasthan rajsso ID login करके आप बहुत सारे कॉलेजों ,विश्वविद्यालयों और प्राइवेट संस्थाओं में अपना आवेदन कर सकते हैं ।
  • राजस्थान के लोग एक ही पोर्टल https://sso.rajasthan.gov.in/ पर अपनी rajsso ID login करके लगभग सरकारी नौकरियों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और बहुत सारी ऑनलाइन सेवाओं का आनंद भी उठा सकते हैं ।
  • sso id की बदौलत राजस्थान के लोग अपना जन आधार कार्ड भी बना सकते हैं और इसे डाउनलोड भी कर सकते हैं । और भी बहुत सारे काम है जो एसएसओ आईडी (sso id) की बदौलत की जा सकती है ।

SSO ID Rajasthan Highlights 2020

🔥🔥 राजस्थान एसएसओ आईडी की संपूर्ण जानकारी एक झलक में ।🔥🔥

🔥 योजना का नामराजस्थान सिंगल साइन इन ( SSO ID Rajasthan )
🔥 शुरू किया गयाराजस्थान सरकार के द्वारा
🔥 उद्देश्यनागरिकों तक सभी सिटीजन सर्विस की पहुंच ऑनलाइन करना
🔥 लाभार्थीराजस्थान का सभी नागरिक
🔥 लाभसभी प्रकार के सिटीजन सर्विस के लिए ऑनलाइन आवेदन साथ ही राजस्थान में नौकरी पाने के लिए भी ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है ।
🔥 स्टेटसचालू
🔥 ऑफिशियल वेबसाइट CLICK HERE

 

SSO Id के द्वारा आम नागरिकों को प्रदान की जाने वाली सुविधाएं । sssm id service list

जिन राजस्थान के व्यक्तियों के पास अपनी sso id रहती है वह sso id login कर बहुत सारे काम कर सकते हैं जो कुछ इस प्रकार से हैं । 
  1. SSO ID for arms licence (शस्त्र लाइसेंस के लिए आवेदन)
  2. ➡ Artisan Reg (कारीगर पंजीकरण)
  3. ➡ Attendance MIS (उपस्थिति एमआईएस)
  4. ➡ Bank correspondence (बैंक पत्राचार)
  5. ➡ Bhamashah Card (भामाशाह कार्ड)
  6. ➡ BPAS (UDH)
  7. ➡ BRSY
  8. ➡ BSBY
  9. ➡ Business Registration (व्यवसाय पंजीकरण )
  10. ➡ Challenge For Change
  11. ➡ CHMS
  12. ➡ DCEAPP
  13. ➡ Digital Visitor Register (डिजिटल आगंतुक रजिस्टर )
  14. ➡ DMRD
  15. ➡ Drug Control
  16. ➡ Drug Control Organisation(DCO)
  17. ➡ EBazaar
  18. ➡ e-Devasthan
  19. ➡ EHR
  20. ➡ EID
  21. ➡ E-learning
  22. ➡ Employment (रोजगार)
  23. ➡ e-sakhi (ई-सखी)
  24. ➡ forest and wildlife (वन और वन्य जीवन )
  25. ➡ GEMS
  26. ➡ GPS CONSULTANCY
  27. ➡ GST home portal
  28. ➡ HSMS
  29. ➡ TAD
  30. ➡ HTE
  31. ➡ IFMS-RajSSP
  32. ➡ IHMS
  33. ➡ I start
  34. ➡ ITI
  35. ➡ APP
  36. ➡ E-MITRA (ईमित्र)
  37. ➡ E-Mitra Report (ईमित्र रिपोर्ट्स )
  38. ➡ JOB (नौकरी)
  39. ➡ JOB FAIR (नौकरी मेला )
  40. ➡ LDMS
  41. ➡ LSG (change of land use ) एलएसजी (भूमि उपयोग का परिवर्तन )

नोट :- और भी बहुत सारे काम है जो sso portal Rajasthan की बदौलत sso id होने पर की जा सकती है ।

VIDEO : sssm id registration,sssm id kaise Banaye , All online Work In Single Portal ,Aadhaar , sssm id Login

 

SSO ID registration /SSO ID creation /राजस्थान एसएसओ आईडी पंजीकरण

आपने तो यह जान लिया कि rajsso IDहोने से आप बहुत सारे काम कर सकते हैं । अब हम यह जानेंगे कि अगर आपके पास एसएसओ आईडी (rajsso ID ) नहीं है ,तो आप एसएसओ रजिस्ट्रेशन (rajsso ID registration) या एसएसओ आईडी क्रिएशन (rajsso ID creation) किस प्रकार से कर सकते हैं ।

SSO ID registration process

  • SSO की सुविधा केवल राजस्थान के लोगों के लिए ही दी गई है, तो अगर आप एसएसओ आईडी (rajsso ID ) प्राप्त करना चाहते हैं ,ऐसा करने के लिए सबसे पहले आप एक राजस्थान के नागरिक होने चाहिए ।
  • rajsso ID Rajasthan Registration करने के लिए सबसे पहले आपको SSO rajasthan की ऑफिशियल वेबसाइट https://sso.rajasthan.gov.in/ पर जाना होगा ।
  • SSO rajasthan की वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने कुछ ऐसा पेज खुल कर आ जाएगा जहां पर आपको दो ऑप्शन दिखाई देंगे पहला लॉगइन दूसरा पंजीकरण । 👇👇

SSO ID Rajasthan

  • SSO ID नहीं होने की स्थिति में पंजीकरण के बटन पर क्लिक करना होगा ।

यहां हम आपको नीचे PDF दे रहे हैं जिसमें rajsso ID registration process पूरे विस्तार में बताई गई है । 👇👇

SSOID registration process pdf

नोट :- rajsso ID registration की प्रक्रिया काफी सरल है ,आप ऊपर बताए गए PDF को अगर ध्यान से पालन करते हैं तो आपका डॉक्यूमेंट अपलोड करते ही rajsso ID कुछ समय में जनरेट हो जाएगी । एसएसओ पोर्टल(rajsso ID portal ) का उपयोग कर एसएसओ राजस्थान (SSO rajasthan) के तहत मिलने वाले सभी सुविधाओं का आनंद ले पाएंगे ।

SSO ID registration process /Rajasthan single sign in के लिए रजिस्ट्रेशन /create SSO ID

SSO ID registration करने की एक और प्रक्रिया है जो हम आपको नीचे बता रहे हैं ।

जैसे ही आप SSO Rajasthan की आधिकारिक वेबसाइट https://sso.rajasthan.gov.in/ पाए जाते हैं । आपको पंजीकरण/registration वाले ऑप्शन का चयन करना होता है ।

जैसे ही आप इसका चयन करते हैं आपके पास कुछ ऑप्शन खुल कर आ जाते हैं जिसके बदौलत भी आप एसएसओ आईडी के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं ।

SSO ID registration options

  • भामाशाह कार्ड का उपयोग करके एसएसओ आईडी (SSO ID )प्राप्त की जा सकती है ।
  • आधार कार्ड का उपयोग करके भी आप एसएसओ आईडी के लिए रजिस्ट्रेशन(SSO ID creation) कर सकते हैं ।
  • ➡ यहां तक कि फेसबुक का भी प्रयोग एसएसओ आईडी रजिस्ट्रेशन (SSO ID registration) के लिए किया जा सकता है ।
  • ➡ साथी आप अपने गूगल अकाउंट का भी उपयोग कर एसएसओ आईडी (SSO ID Rajasthan) प्राप्त कर सकते हैं ।

SSO ID citizen registration /नागरिकों के लिए एसएसओ आईडी के तहत रजिस्टर्ड करने के ऑप्शन ।

अगर आप राजस्थान के नागरिक है तो सिटीजन वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा इस पर क्लिक करने के बाद आपके पास पांच विकल्प मौजूद है रजिस्ट्रेशन करने को ।

  1. 1. जन आधार कार्ड का प्रयोग करके
  2. 2. भामाशाह कार्ड का प्रयोग करके
  3. 3. आधार कार्ड का प्रयोग करके
  4. 4. फेसबुक अकाउंट का प्रयोग करके
  5. 5. गूगल अकाउंट का प्रयोग करके

उद्योग के लिए एसएसओ आईडी रजिस्टर करने के ऑप्शन /SSO ID registration udyog

अगर आपके पास उद्योग आधार या बीएनआर मौजूद है तो भी आप एसएसओ आईडी के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं ।

ऐसा करने के लिए आपको पंजीकरण के तहत उद्योग का चयन करना होगा ।

सरकारी कर्मचारी राजस्थान एकल लॉगइन रजिस्ट्रेशन / SSO ID registration for government employee

अगर आप एक ऐसईपीएफ के कर्मचारी हो तो भी आप एसएसओ आईडी के तहत रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं ऐसा करने के लिए आपको एसएसओ पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के अंतर्गत सरकारी कर्मचारी का चयन करना होगा ।

Rajasthan single sign in (SSO ID ) /राजस्थान एसएसओ आईडी का उपयोग ।

राजस्थान सिंगल साइन इन (SSO ID ) का उपयोग आप निम्नलिखित सुविधाओं का लाभ लेने के लिए कर सकते हैं ।

  1. SSO RAJ का उपयोग करके आप सभी मुख्य सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन कर सकते हैं ,साथ ही आप आवेदन की स्थिति को भी चेक कर सकते हैं ।
  2.  SSO ID के बदौलत आप ऑनलाइन कई प्रकार के भुगतान और इनके सत्यापन भी कर सकते हैं । उदाहरण के लिए आप बिजली बिल ,लैंडलाइन बिल ,मोबाइल बिल और पानी बिल इत्यादि का भुगतान एसएसओ पोर्टल (SSO PORTAL ) की बदौलत कर सकते हैं ।
  3.  RAJSSO के द्वारा आप नौकरी मेला ,रोजगार ,भर्ती पोर्टल इत्यादि का प्रयोग कर सकते हैं ।
  4.  अगर आपके पास एसएसओ आईडी (SSO ID) होती है तो आप सरकारी विभाग के बहुत सारे काम जैसे कि ईमंडी ,सूचना का अधिकार, ई-सखी इत्यादि में भी पंजीकरण कर सकते हैं ।
  5. राजस्थान एसएसओ पोर्टल (Rajasthan SSO portal ) पर बहुत सारी सरकारी सेवाएं दी जाती है जिसका भी आनंद आप एसएसओ आईडी (SSO ID) की बदौलत ले सकते हैं ।

Rajasthan SSO ID helpdesk /राजस्थान एकल लॉगइन (सभी एप्लीकेशन के लिए एक लॉगइन ) हेल्प डेस्क ।

यदि आपको Rajasthan SSO ID registration या SSO ID USE में कोई भी समस्या आ रही है तो आप SSO helpline number का उपयोग कर सकते हैं ।

SSO Rajasthan helpline number
0141 5153 222 , 0141 512 3717

SSO Rajasthan help desk email
[email protected]

FAQ SSO ID Rajasthan 2020

Q 1. ⏩ SSO ID क्या होता है?

SSO ID ,Single Sign-on राजस्थान सरकार के द्वारा राजस्थान के नागरिकों को प्रदान की जाती है । जिसके बदौलत राजस्थान के लोग ssoid login कर बहुत सारी ऑनलाइन सरकारी सेवाओं का लाभ ले सकते हैं ,सरकारी नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं ,और भी बहुत सारे काम है जो ssoid के द्वारा की जा सकती हैं ।

ssoid एक ऐसी आईडी है जिसके बदौलत लोग बहुत सारे सरकारी पोर्टल और बहुत सारी ऑनलाइन आवेदन एक ही यूजर आईडी और पासवर्ड की बदौलत कर सकते हैं ।

Q 2. ⏩ SSO ID Number क्या होता है ?

ssoid number एक क्रेडेंशियल होता है जो सरकारी स्टाफ या स्टूडेंट या फिर राजस्थान के नागरिकों को दी जाती है । जिसके बदौलत लोग sso portal login कर बहुत सारी सेवाओं का लाभ ले सकते हैं ।

Q 3. ⏩SSO Password कैसे बदलते हैं ?

SSO Password बदलने के लिए आपको सबसे पहले ssoid की ऑफिशियल वेबसाइट sso.rajasthan.gov.in पर जाना होगा , वेबसाइट पर जाते ही सबसे नीचे आपको एक ऑप्शन देखने को मिलेगा ।
I forgot my password click here ,click here के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ।

क्लिक करने के बाद आप अपने पासवर्ड को या तो मोबाइल नंबर या फिर ईमेल आईडी अन्यथा आधार वर्चुअल आईडी के बदौलत भी forget कर पाओगे ।

Q 4. ⏩ SSO ID डिलीट कैसे करते हैं ?

SSO ID DELETE करने के लिए सबसे पहले आपको ssoid login करना होगा ।ssoid login करने के बाद आपको मीनू बार में अकाउंट सेटिंग के अंतर्गत साइन ऑन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ।
ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको डिलीट SAML CONFIGURATION के बटन पर क्लिक करना होगा ।

आपके सामने एक नया ऑप्शन खुल कर आएगा जहां आपको OK का बटन क्लिक करना होगा ।

OK क्लिक करते ही आपकी ssoid delete हो जाएगी ।

Q 5. ⏩SSO क्या है और यह काम कैसे करता है ?

SSO यानी single sign on यह सरकार के द्वारा इस उद्देश्य से विकसित किया गया है कि नागरिकों को सरकारी और ऑनलाइन काम करने के लिए बहुत जगह भटकना न पड़े ।

single sign on एक ऐसा पोर्टल है जिसके माध्यम से केवल एक यूजर आईडी और पासवर्ड की बदौलत लॉगइन कर बहुत सारी सरकारी वेबसाइट को उपयोग में लिया जा सकता है साथ ही बहुत सारी सरकारी नौकरी के लिए भी आवेदन किए जा सकते हैं । और भी बहुत सारे कार्य हैं जो sso portal के माध्यम से किए जा सकते हैं ।

Q 6. ⏩ E Mitra क्या है ?

ईमित्र राजस्थान सरकार के द्वारा शुरू की गई एक सर्विस है जिसके माध्यम से बहुत सारे ऑनलाइन के काम किए जा सकते हैं । e mitra e-government service , Government of Rajasthan के तहत कार्य करती है ।

Q 7. ⏩ emitra के लिए कैसे आवेदन करें ?

emitra केवल राजस्थान के लिए चलाई जाती है तो अगर आप राजस्थान से हैं तब जाकर आप ई मित्र ऑनलाइन सर्विस के लिए आवेदन कर सकते हैं ।
ई मित्र ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको sso.rajasthan.gov.in के वेबसाइट पर जाना होगा और वहां से आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं ।

संपूर्ण प्रक्रिया इस पोस्ट के ऊपर में बताई गई है ।

Q 8. ⏩ ईमित्र सर्विसेज के लाभ ?

ईमित्र की जितनी भी सर्विसेज होती है सिटीजन सर्विसेज के अंतर्गत कार्य करती है जिसके बदौलत आम लोगों को बहुत सारी सेवाओं का लाभ प्रदान किया जाता है । जैसे कि कोई भी ऑनलाइन आवेदन, किसी भी प्रमाण पत्र को बनाना इत्यादि ।

नोट :- हमने आज की इस आर्टिकल में आपको ssoid Rajasthan से संबंधित सभी जानकारी उपलब्ध करवा दी है ,जैसे कि SSO ID क्या है , ssoid registration कैसे करें, SSO ID login, SSC portal all services ,

अगर आपको Rajasthan ssoid से संबंधित कुछ पूछना या जानना है जो इस आर्टिकल में नहीं बताया गया है । तो आप कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे लाइक और शेयर करना ना भूलें ।
ऐसे ही आर्टिकल रोजाना हम अपनी वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारी वेबसाइट को फॉलो भी कर सकते हैं ।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Amar Gupta

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥

🔥 Facebook PageClick Here
🔥 InstagramClick Here
🔥 Telegram Channel TechguptaClick Here
🔥 Telegram Channel Sarkari YojanaClick Here
🔥 TwitterClick Here
🔥 Website Click Here

FAQ SSO ID PORTAL Rajasthan 2020

✔️ ssoid क्या है और यह काम कैसे करता है ?

ssoid यानी single sign on यह सरकार के द्वारा इस उद्देश्य से विकसित किया गया है कि नागरिकों को सरकारी और ऑनलाइन काम करने के लिए बहुत जगह भटकना न पड़े ।
single sign on एक ऐसा पोर्टल है जिसके माध्यम से केवल एक यूजर आईडी और पासवर्ड की बदौलत लॉगइन कर बहुत सारी सरकारी वेबसाइट को उपयोग में लिया जा सकता है साथ ही बहुत सारी सरकारी नौकरी के लिए भी आवेदन किए जा सकते हैं । और भी बहुत सारे कार्य हैं जो sssm id portal के माध्यम से किए जा सकते हैं ।

✔️ E Mitra क्या है ?

ईमित्र राजस्थान सरकार के द्वारा शुरू की गई एक सर्विस है जिसके माध्यम से बहुत सारे ऑनलाइन के काम किए जा सकते हैं । e mitra e-government service , Government of Rajasthan के तहत कार्य करती है ।

✔️ emitra के लिए कैसे आवेदन करें ?

emitra केवल राजस्थान के लिए चलाई जाती है तो अगर आप राजस्थान से हैं तब जाकर आप ई मित्र ऑनलाइन सर्विस के लिए आवेदन कर सकते हैं ।
ई मित्र ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको sso.rajasthan.gov.in के वेबसाइट पर जाना होगा और वहां से आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं ।
संपूर्ण प्रक्रिया इस पोस्ट के ऊपर में बताई गई है ।

✔️ ईमित्र सर्विसेज के लाभ ?

ईमित्र की जितनी भी सर्विसेज होती है सिटीजन सर्विसेज के अंतर्गत कार्य करती है जिसके बदौलत आम लोगों को बहुत सारी सेवाओं का लाभ प्रदान किया जाता है । जैसे कि कोई भी ऑनलाइन आवेदन, किसी भी प्रमाण पत्र को बनाना इत्यादि ।

✔️ Benefits of eMitra Services?

As many services as Eemitra works under Citizen Services, due to which the benefits of many services are provided to the common people. Such as making any online application, any certificate etc you can apply from sssm id

✔️ HOW DO I CHANGE MY SSO PASSWORD?

To change SSO Password , you must first go to ssoid  ‘s official website sso.rajasthan.gov.in , at the bottom of the website you will see an option.I have to click on the option of forgot my password click here , click here.After clicking, you will be able to forget your password either through mobile number or email ID, otherwise through Aadhaar Virtual ID.

✔️ SSO Password कैसे बदलते हैं ?

SSO Password बदलने के लिए आपको सबसे पहले sssm id की ऑफिशियल वेबसाइट sso.rajasthan.gov.in पर जाना होगा , वेबसाइट पर जाते ही सबसे नीचे आपको एक ऑप्शन देखने को मिलेगा ।
I forgot my password click here ,click here के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ।
क्लिक करने के बाद आप अपने पासवर्ड को या तो मोबाइल नंबर या फिर ईमेल आईडी अन्यथा आधार वर्चुअल आईडी के बदौलत भी forget कर पाओगे ।

✔️ WHAT IS SSO ID NUMBER ? 

The ssoid number is a credential that is given to government staff or students or citizens of Rajasthan. Due to which people can avail many services by login sso portal.

✔️ sssm id Number क्या होता है ?

ssoid number एक क्रेडेंशियल होता है जो सरकारी स्टाफ या स्टूडेंट या फिर राजस्थान के नागरिकों को दी जाती है । जिसके बदौलत लोग sso portal login कर बहुत सारी सेवाओं का लाभ ले सकते हैं ।

✔️ WHAT IS SSO ID?

SSO ID, Single Sign-on is provided by the Government of Rajasthan to the citizens of Rajasthan. Due to which people of Rajasthan can take advantage of many online government services by login ssoid , apply for government job, and there are many other things which can be done by ssoid .

✔️ SSO ID क्या होता है ?

ssoid ,Single Sign-on राजस्थान सरकार के द्वारा राजस्थान के नागरिकों को प्रदान की जाती है । जिसके बदौलत राजस्थान के लोग sssm id login कर बहुत सारी ऑनलाइन सरकारी सेवाओं का लाभ ले सकते हैं ,सरकारी नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं ,और भी बहुत सारे काम है जो sso id के द्वारा की जा सकती हैं ।
ssoid एक ऐसी आईडी है जिसके बदौलत लोग बहुत सारे सरकारी पोर्टल और बहुत सारी ऑनलाइन आवेदन एक ही यूजर आईडी और पासवर्ड की बदौलत कर सकते हैं ।

✔️ HOW DO I DELETE MY SSOId

To DELETE SSOID , first you have to logi ssoid . 
After login sssm id , you have to click on the sign on option under account settings in the menu bar.After clicking on the option, you will have to click the delete SAML CONFIGURATION button.
A new option will open in front of you where you have to click the OK button.Click OK only your Ssoid  Delete will.

✔️ sssm id डिलीट कैसे करते हैं ?

SSOID DELETE करने के लिए सबसे पहले आपको ssoid login करना होगा । Ssoid login करने के बाद आपको मीनू बार में अकाउंट सेटिंग के अंतर्गत साइन ऑन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ।
ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको डिलीट SAML CONFIGURATION के बटन पर क्लिक करना होगा ।
आपके सामने एक नया ऑप्शन खुल कर आएगा जहां आपको OK का बटन क्लिक करना होगा ।
OK क्लिक करते ही आपकी Ssoid delete हो जाएगी । sso id login, sssm id SSO PORTAL

Continue Reading

CSC LOGIN

Pmkvy scheme In Hindi , प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना

Published

on

Pmkvy CSC

Pmkvy scheme In Hindi Pmkvy CSC प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का तीसरा चरण |

इस पोस्ट में क्या है ?

Pmkvy scheme In Hindi ,Pmkvy CSC, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का तीसरा चरण, Pmkvy scheme elegibility ,Pmkvy CSC प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (pmkvy scheme) को अगले 4 वर्षो के लिए शुरू कर दिया गया है | यानी की प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की तीसरी चरण शुरू होने वाली है |

जबकि 2020 तक चलाई जाएँगी ऐसे में दोस्तों हम जानेंगे |

pmkvy scheme, pmkvy registration, pmkvy courses and Pmkvy job, Pmkvy training center के बारे में |

दोस्तों प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (pmkvy scheme) को अगले 4 वर्षो के लिए शुरू कर दिया गया है!

यानी की प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की शुरुवात मोदी सरकार के द्वारा 2016 में की

गई इस योजना के तहत देश के एक करोड़ से भी अधिक लोगो को प्रशिक्षण देने

(PMKVY TRAINING) के उद्देश्य रखा गया |

Pmkvy scheme elegibility, कौशल विकास योजना 2021

PMKVY SCHEME क्या है /प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना क्या है |

दोस्तों Pmkvy scheme In Hindi कौशल विकास योजना के अंतर्गत राज्य व देश के एक करोड़ से भी ज्यादा युवाओं को लाभ दिया जायेगा | इस योजना को 2016 से 2020 के लिए शुरू की गई है | जिसके ऊपर सरकार ने 12000 करोड़ रूपये का बजट भी सरकार द्वारा पास किया गया है |प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय (MSDE) की प्रमुख योजनाए है! जिसे राष्ट्रीय कौशल विकास निगम द्वारा चलाया जा रहा है |

PMKVY SCHEME REGISTRATION/प्रधनमंत्री कौशल विकास योजना के तहत कैसे जुड़े ?

दोस्तों जो भी छात्र 10 वीं या 12 वीं के बाद पढाई नहीं कर रहे है और इन लोगो को कौशल प्रदान करवाया जाता है साथ ही कौशल प्रदान करवाया जाता है साथ ही कौशल प्रदान करने बाद इन लोगो को सर्टिफिकेट के साथ नगद इनाम भी प्रदान किया जाता है |

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना पंजीकरण , PMKVY REGISTRATION

इस योजना के अंतर्गत आने वाले बहुत सारे नियम बनाये गए है! अगर आप भी Pmkvy scheme In Hindi guidelines का पालन है! जैसे की उनकी दिशानिर्देश के हिसाब से कौशल विकास योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन करवा सकता है |pmkvy registration इसके अधिकारिक वेबसाइट के साथ pmkvy training centre से भी किए जा सकते है |

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ट्रेनिग सेंटर /PMKVY SCHEME IN CSC

अगर कोई  भी व्यक्ति कुशल युवा ट्रेनिग प्रोग्राम यानी की प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना Pmkvy scheme In Hindi के तहत ट्रेनिग करना चाहता है |

तो इसके लिए वह अपने नजदीकी pmkvy training center की सहायता से अपना रजिस्ट्रेशन कर ट्रेनिग प्राप्त कर सकता है |

HOW TO LOCATE PMKVY TRAINING CENTER /प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ट्रेनिंग सेंटर कैसे ढूढें 

  • ट्रेनिंग प्राप्त करने के लिए या प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (Pmkvy scheme In Hindi ) में पंजीकृत होने के लिए सबसे पहले आप को अपने नजदीक के प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ट्रेनिंग सेंटर (pmkvy registration) को पता करने की आवश्यकता होगी |
  • और ऐसा करने के लिए सबसे पहले आपको pmkv official website पर जानी होगी होम पेज पर आपको pmkvy training center ढूढने का लिंक दिखेगा जिस पर आप  को क्लिक करना होगा |
  • क्लिक करते  ही आप को कुछ आप्शन दिखेंगा by sector and location वाले आप्शन का चयन करना होगा |
  • जब आपको state, district &sector वाले आप्शन का चयन करना होगा
  • और फिर find now के बटन पर क्लिक करना होगा |
  • जब आपके सामने प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत जितने भी ट्रेनिंग
  • center (pmkvy training center) उसकी जानकारी आ चुकी है जो की सबसे नजदीक में है वहां जाकर आप संपर्क कर रजिस्ट्रेशन करवा सकते है! और उचित ट्रेनिंग (pmkvy CSC) प्राप्त कर सकते है |

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना एक नजर में 

योजना का नामप्रधानमंत्री कौशल विकास योजना
किसने लांच कियाप्रधानमंत्री जी
स्टेट्सचालू
लाभार्थीभारत के सभी युवा और युवित्री
आँफिसियल वेबसाइटclick Here
लांच वर्ष2015

PRADHANMANTRI KAUSHAL VIKAS YOJANA CSC 

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना CSC के अंतर्गत CSC Skill center कि सर्विस के तहत कार्य करती है |

जिसके अंतर्गत common सर्विस संचालन (CSC VLE) को अच्छा बेनिफिट का अवसर प्रदान होता है! साथ ही गावं के ग्रामीण लोंगो को नजदीकी में प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत कार्य करने वाले ट्रेनिंग सेण्टर Pmkvy scheme csc भी मिल  जाती है |

CSC प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 3.0 (PMKVY 3.0)

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का मुख्य उद्देश ग्रामीण स्तर पर राष्ट्र के विकास के लिए कुशल व्यक्तियों की उत्पादकता को बढ़ाना है |

सीएससी के द्वारा कौशल प्रशिक्षण साथ युवाओं को रोजगार और उत्पादकता बढ़ाने के लिए कौशल प्रमाण के साथ Monetary पुरस्कार भी प्रदान किए जाते है |

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत ट्रेनिंग center (pmkvy registration) के रूप में सीएससी कार्य तभी कर सकती है! जब यह सीएससी स्किल सेंटर (csc skill center) के अंतर्गत रजिस्टर हो और एक मान्यता प्राप्त संस्थान बने |

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना से जुड़ने के फायदे |

  • Prime Minister’s Skill Development Scheme के तहत सबसे पहले आप को अपना आवेदन नजदीकी कौशल विकास प्रशिक्षण केन्द्रों की सहायता से करना होता है 
  • रजिस्ट्रेशन के बाद प्रशिक्षण केन्द्रों के द्वारा आप को प्रशिक्षित किया जायेगा इससे पहले नामांकन के लिए आपसे अपनी पूरी जानकारी की जाएगी | और आपके डेटावेस को प्रधानमंत्री कौशल विकाश योजना के तहत रजिस्टर किया जायेगा |
  • इसके बाद आपको सिलेक्ट किया जायेगा और इनाम दिया जायेगा इनाम मिलने के बाद आप लोन के लिए अप्लाई कर सकते है |

WHAT IS PMKVY?

Approved for another four years (2016-2020) to benefit 10 million youth Allocated Budget 12,000 Crores 

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana (PMKVY) is the flagship scheme of the Ministry of Skill Development & Entrepreneurship (MSDE) implemented by National Skill Development Corporation. The objective of this Skill Certification Scheme is to enable a large number of Indian youth to take up industry-relevant skill training that will help them in securing a better livelihood. Individuals with prior learning experience or skills will also be assessed and certified under Recognition of Prior Learning (RPL).

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के लिए अवश्यक दस्तावेज 

  • जैसे की : आधार कार्ड 
  • दो पासपोर्ट साइज फोटो
  • आपके परिवार के किसी अन्य सदस्य का आधार कार्ड
क्या बिहार राशन कार्ड लिस्ट देखने के लिए कॉमन सर्विस सेण्टर जाना होगा?

जी नहीं । अगर आपके पास इंटरनेट की सुविधा है और स्मार्टफोन या कंप्यूटर है तो आप कही से भी राशन कार्ड सूची देख सकते हैं|

EPDS Bihar पोर्टल क्या है ?

यह बिहार खाद्य विभाग की आधिकारिक वेबसाइट का नाम है|

अगर बिहार राशन कार्ड लिस्ट में नाम नहीं दिख रहा तो क्या करें?

अगर आपका नाम सूची में नहीं दिख रहा तो आप अपनी उचित मूल्य की दूकान पे जाकर जानकारी ले सकते हैं |

Continue Reading

खेल

pubg mobile download kaise karenge 2020 || Latest Version Pubg Mobile Download

Published

on

pubg mobile download hack

pubg mobile download | pubg mobile download hack | pubg mobile download indian | pubg mobile india | pubg mobile india download

PUBG ( PlayerUnknown’s Battlegrounds ) is a multiplayer battle royale style online game. Torque your adrenaline with this fast-paced experience. Drop into your battleground with your teammates to begin your adventure. PUBG allows you to partner up in teams of two, three, four, or play solo. Strategy and team communication are crucial in this exciting dash to see who outlasts whom. Explore cities, buildings, and unique terrain as you strategize your way to the end. Competition is fierce as teams fight to the death to be the last team standing. Meanwhile, the game environment shrinks throughout the course of play, adding an additional element of interest. Don’t get caught outside the zone or you’ll slowly take damage. Android users finally have to the ability to play their favorite desktop and console game on their mobile device for free. The functionality is largely maintained from desktop/console to mobile, putting the power of this fun game in players hands on-the-go. PUBG is the ultimate game for anyone looking for a fun and competitive battle royale game filled with strategy.

The original battle royale experience

PUBG for Android’s addictive kill, loot, outlast objective is fun and strategic, making this an excellent mobile game to play with your friends or strangers.

PUBG comes as part of the slew of games with the same model: parachute onto an island and fight to the death to be the last one standing. The popularity of this game style rose around the release of The Hunger Games book and movie trilogy. Similar to the trilogy, PUBG players are flown in an airplane over their island of choice, with the option to parachute out at any point. This is where the strategizing begins. Jump into a city and instantly have access to loads of resources like weapons, armor, and health items. However, landing in a city brings a higher density of people, raising your likelihood of getting killed early on. Err on the side of caution and parachute into a less-populated rugged terrain, keeping you safe from other players, but limiting your access to resources.

Players choose which island they want to play in and are matched with up to 100 total players in each game. However, there is some grassroots suspicion that some of the “people” you are matched with are actually bots, especially as the game’s desktop popularity is very slowly declining. Pick between Erangel, Vikendi, Sanhok, and Miramar islands. Erangel is the original game map and European in nature. Miramar’s desert theme provides almost no cover and very little open distance. Miramar’s action and loot are found in its huge cities, dotted among vast deserts. Sanhok is the smallest map of the four with a jungle theme, where you can reach virtually any part of the map from the plane, unlike the other three worlds. In Sanhok’s close quarters, you’ll find yourself bumping into enemies faster than in the other maps. Vikendi is the latest map release and has a festive snowy theme.

pubg mobile download

Pick your player’s avatar, enter experience level, graphics level, add accessories, and dive into your game. As soon as you touch down in your map of choice, move from place to place, looting as you go. Avoid giving your location away by making a scene or attempting a kill unless you’re sure of your shot. Last as long as possible, eliminating other players on your way to victory.

PUBG’s addictive nature grows as you gain more experience and success. Victory tastes extra sweet considering how many players are in each game. Even those with average video game competency have a shot at winning in PUBG. Focus on strategy and excellent team communication to get yourself to the end. Graphics on PUBG for Android (and all mobile) are reduced for obvious reasons. Overall functionality and range of motion suffer on the mobile version. However, the features and basic game play remain the same across all platforms, allowing a seamless playing experience.

Users can access game support on PUBG’s website and within the app itself. Click on the menu button to access settings like Customer Service, Basic Settings, Graphics, Controls, Vehicle, Sensitivity, Scope, Audio, and Language.

Where can you run this program?

PUBG is compatible with Microsoft Windows, Android, iOS, Xbox One, and Playstation 4 devices. The Android and iOS mobile versions are free to play.

Is there a better alternative?

Cult hit Fortnite is PUBG’s biggest competitor. Fortnite is also a multiplayer battle royale style game where up to 100 players are dropped from the sky in an attempt to kill, loot, and survive. Drop from a flying bus in Fortnite with a similar objective as in PUBG. However, in Fortnite, players also build forts which adds an additional layer of responsibility and strategy. PUBG’s imagery is meant to resemble a more real-life environment although the actual graphic quality is similar in both games. Both Fortnite and PUBG mobile games are free-to-play, however PUBG for desktop comes with a price tag. Both games also offer microtransactions where players can buy their avatars access to custom outfits and accessories.

Our take

PUBG is one of the most popular online video games in history, making it an experience all gamers should have. Its image quality is excellent, even on mobile. PUBG is not overly gory either which is appreciated by parents and those with weak stomachs worldwide. At its core, PUBG is a team-oriented game of strategy that will entertain you for hours.

Should you download it?

Yes, download PUBG for Android mobile if you are looking for a fun, addictive, strategic game. Team up with your friends, talk on the in-game audio (or via an external service), and strategize your way to the next win. Each game lasts approximately thirty minutes, making it a big-time commitment from your phone, where you likely have other things to do. The download size is quite large, making it a bit of a storage hog.Overall, PUBG for Android is an awesome game choice for those who do not have access or want to pay for the desktop version, but do have the space on their phone to accommodate the download.

PUBG Mobile गेम कैसे खेल सकते हैं और ऐसे करें डाउनलोड | BGR India Hindi

PlayerUnknown’s Battlegrounds यानी पबजी मोबाइल (PUBG Mobile) दुनियाभर में मोबाइल पर खेले जाने वाले चर्चित गेम्स में से एक है। इस गेम को खेलने वाली संख्या बड़ी और इसे एंड्रॉयड व आईओएस दोनों ही प्लेटफॉर्म पर खेला जा सकता है।

PlayerUnknown’s Battlegrounds यानी पबजी मोबाइल (PUBG Mobile) दुनियाभर में मोबाइल पर खेले जाने वाले चर्चित गेम्स में से एक है। इस गेम को खेलने वाली संख्या बड़ी और इसे एंड्रॉयड व आईओएस दोनों ही प्लेटफॉर्म पर खेला जा सकता है। ऑनलाइन खेले जाने वाले इस मल्टी प्लेयरगेम को गेमिंग इंडस्ट्री में बड़ी सफलता मिली है। दुनियाभर में लाखों की संख्या में लोग इस गेम को खेलते हैं। Also Read – पबजी मोबाइल (PUBG Mobile) में 16 अप्रैल से मिलेगा ‘Cold Front Survival’ मोड, जानें डिटेल्स

यदि आप भी पबजी मोबाइल गेम का आनंद उठाना चाहते हैं तो आप इसे अपने मोबाइल फोन पर डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए आपके पास स्मार्टफोन होना चाहिए। इस गेम को आईओएस यूजर्स एप्पल एप स्टोर से और एंड्रॉयड यूजर्स प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। यह गेम फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है। Also Read – पबजी प्लेयर्स को कोरोना वायरस से बचाने के लिए कंपनी ने लिया ये बड़ा फैसला

कैसे डाउनलोड कर सकते हैं PUBG Mobile गेम

सबसे पहले एंड्रॉयड यूजर्स को गूगल प्ले स्टोर और आईओएस यूजर्स को एप्पल स्टोर में जाना होगा Also Read – PUBG Mobile: पबजी के चक्कर में 12 साल के बच्चे ने की 3 लाख रुपये की चोरी! ऐसे हुआ मामले का खुलासा


यहां आपको पबजी मोबाइल टाइप करके सर्च करना होगा


अब आपको पबजी मोबाइल गेम नजर आएगा


वहां आपको डाउनलोड और इंस्टॉल का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करें

डाउनलोड पूरा होने के बाद पबजी मोबाइल को अपने स्मार्टफोन पर रन कराएं

अपना अकाउंट सेटअप करें और इस गेम का आनंद उठा सकते हैं।

कैसे खेल सकते हैं पबजी मोबाइल गेम

PUBG Mobile गेम में आपके के साथ कई अन्य प्लेयर्स भी हिस्सा ले सकते हैं। इसमें एक साथ 100 प्लेयर्स हिस्सा ले सकते हैं। कुछ प्लेयर्स एक दूसरे के साथ मिलकर ग्रुप भी बना सकते हैं। यह बेहद आसान होता है, इसके लिए आपको अपने दोस्तों को इन्वाइट भेजना होगा। इसके साथ ही आप गेम के दौरान कुछ यूजर्स को फॉलो भी कर सकते हैं। गेम में आपको विभिन्न प्रकार के हथियार और एक मैप मिलेगा।

इन हथियारों का इस्तेमाल करते हुए मैप को फॉलो करना होता। समय समय पर यूजर्स को सेफ जोन में जाना होता है। रेड में प्लेयर के मरने का खतरा ज्यादा होता है। गेम में आपकी स्क्रीन पर कुछ बटन दिखाई देंगे। जिनकी मदद से आपको इसमें हिस्सा लेना होगा। गेम में आखिर में बची टीम ही जीतती है। इस गेम में रैंकिंग सिस्टम को आठ लेवल bronze, silver, gold, platinum, diamond, elite, master, और grandmaster पर बांटा गया है।

1. Is PUBG dead in 2020?
 
However, as Fortnite gained some incredible pace, PUBG began falling massively behind. For the past two years, the battle royale has been drowned out by its competition. Now in 2020, Call of Duty Warzone seems to be the final nail in the coffin for the title
 
2. Is PUBG Chinese or Korean?
 
PUBG MOBILE is the mobile version of PLAYERUNKNOWN’S BATTLEGROUNDS (PUBG), an intellectual property owned and developed by PUBG Corporation, a South Korean gaming company
 
3. Which country play most PUBG?
China
 
In which country does PUBG Mobile run the most? pubg game According to figures from a sports portal, China ranks first with 24% of players, India with 19% and the United States with 12%
 
4. What country is PUBG not popular?
 
In 2019, India Became Most PUBG played country, and finally, Brazil became the least PUBG game played country, having 80 lakhs users. At that time India has crossed 40 lakhs users, who play PUBG. According to 2020, Brazil is the least PUBG played country in the world
 
5. Which country earns from PUBG?
China
 
It was launched in 2018. According to SensorTower, PUBG Mobile from Tencent earned its major revenue, nearly 53 percent, from China, followed by 10.2 percent from the United States and 5.5 percent from Saudi Arabia
What country is PUBG not popular?

In 2019, India Became Most PUBG played country, and finally, Brazil became the least PUBG game played country, having 80 lakhs users. At that time India has crossed 40 lakhs users, who play PUBG. According to 2020, Brazil is the least PUBG played country in the world

Which country play most PUBG?

China
 
In which country does PUBG Mobile run the most? pubg game According to figures from a sports portal, China ranks first with 24% of players, India with 19% and the United States with 12%

Is PUBG Chinese or Korean?

PUBG MOBILE is the mobile version of PLAYERUNKNOWN’S BATTLEGROUNDS (PUBG), an intellectual property owned and developed by PUBG Corporation, a South Korean gaming company

Is PUBG dead in 2020?

However, as Fortnite gained some incredible pace, PUBG began falling massively behind. For the past two years, the battle royale has been drowned out by its competition. Now in 2020, Call of Duty Warzone seems to be the final nail in the coffin for the title pubg mobile download indian

Which country earns from PUBG?

China
 
It was launched in 2018. According to SensorTower, PUBG Mobile from Tencent earned its major revenue, nearly 53 percent, from China, followed by 10.2 percent from the United States and 5.5 percent from Saudi Arabia pubg mobile download hack

Continue Reading

मनोरंजन

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ( PMFBY ) ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरें || Fasal Bima Yojana

Published

on

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ( PMFBY ) ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरें || Fasal Bima Yojana

इस पोस्ट में क्या है ?

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ऑनलाइन फॉर्म || pradhan mantri fasal Bima Yojana in Hindi || pradhan mantri fasal Bima Yojana || fasal Bima Yojana form download || apply online fasal Bima Yojana 2020 || प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना। भारत सरकार द्वारा देश के किसानों के लिए शुरू की गई है सूखा पड़ जाने पर बार आने पर किसानों की फसल बर्बाद हो जाती है कभी-कभी इतना ज्यादा नुकसान हो जाता है कि किसान परेशान होकर आत्महत्या भी कर लेते हैं। इसके अंतर्गत देश के किसानों को फसलों को नुकसान ना होने के लिए बीमा योजना लाया है। फसलों में वाले नुकसान का बीमा दिया जाएगा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2020 के लिए सभी किसान ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं इस योजना का फायदा उठाने के लिए। इस योजना का फायदा लेने के लिए क्या सब दस्तावेज लगता है दोस्तों इस योजना के बारे में अधिक जानकारी पाने के लिए जैसे कि पंजीकरण प्रक्रिया, जरूरी दस्तावेज, ऑनलाइन आवेदन शादी के बारे में जानने के लिए ऑन तक हमारी इस आर्टिकल को पढ़ें।

Pradhan mantri fasal Bima Yojana online apply

यह योजना देश के किसानों के लिए है। भारतीय कृषि बीमा कंपनी (LIC ) चलाती है ( PMFBY Yojana ) नेपाल को चेक आपदाओं के कारण बर्बाद हुई फसलों का बीमा किसानों को उनके सीधे बैंक खाते में पहुंचा दिया जाता है। फसल बीमा योजना के अंतर्गत वह केंद्र सरकार 8800 करोड रुपए खर्च करने की योजना बनाई है। अंतर्गत किसानों को खरीफ फसल 2% के लिए रवि के फसल के लिए 1.5% का भुगतान करते हैं सरकार जिसके अनुसार पाक को टेक नुकसान जैसे सूखा बार होली की कारण फसल बहुत पानी होने पर सरकार द्वारा मदद की जाती है किसानों को।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत एक नई अपडेट

जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना किसानों फसल को कुदरती आपदा से होने वाले नुकसान की भरपाई करने के लिए आरंभ की गई है। इस समय देश में कहीं भारी बारिश हो रही है तू कहीं सूखा पड़ा हुआ है। जिसके कारण फसल को काफी भारी नुकसान पहुंच रहा है। यदि फसल को कोई भी नुकसान होता है तो 70 घंटे में शिकायत अस्थाई कृषि कार्य किसान हेल्पलाइन नंबर पर दर्ज कराना पड़ता है। इसके अलावा यह शिकायत क्रॉप इंश्योरेंस ऐप पर भी दर्ज कराई जा सकती है। यदि आपको इसके बारे में अन्य जानकारी प्राप्त करनी है तो आप हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर सकते हैं 18001 801 551 पर संपर्क कर सकते हैं

 

premium in PMFBY scheme 2020
क्र0स0फसलकिसान द्वारा देय बीमा राशि का प्रतिशत
1खरीफ2.0%
2रबी1.5%
3वार्षिक वाणिज्यिक एवं बागवानी फसले5%

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत प्रीमियम राशि को जमा करना होगा।

जैसा कि आप लोग जानते हैं प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए किसान भाइयों को प्रणब की राशि का भुगतान करना पड़ता है। यह प्रीमियम की राशि एंड नई फसल बीमा योजना की ऑफिस में प्रधानमंत्री बीमा योजना में बहुत ही कम रखी गई है। प्रीमियम की राशि कुछ इस प्रकार से होने वाला है।

  • ● खरीफ फसल के लिए- विनीत राशि का 2%
    ● रवि फसल के लिए- बीमित राशि का 1.5%
    ● चलाना वाणिजियक और भगवानी की फसल के लिए- बीमित राशि का 5%

 

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना गतिविधि कैलेंडर जारी है।

गतिविधि कैलेंडरखरीफरबी
अनिवार्य आधार पर लोनी किसानों के लिए स्वीकृत ऋण।अप्रैल से जुलाई तकअक्टूबर से दिसम्बर तक
किसानों के प्रस्तावों की प्राप्ति के लिए कट ऑफ़ तारीख (ऋणदाता और गैर-ऋणदाता)।31 जुलाई31 दिसम्बर
उपज डेेटा प्राप्त करने के लिये कट आफ तारीखअतिंम फसल के एक महीने के भीतरअतिंम फसल के एक महीने के भीतर

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना REVISED

प्रकारवर्ष 2016 के लियेवर्ष 2019 के लिये
किसान द्वारा देय प्रीमियम धनराशिरू 900रू 600
शतप्रतिशत नुकसान की दशा मे किसान को प्राप्त धन राशिरू 15000रू 30000

चल बीमा योजना का चल बीमा योजना का उद्देश्य क्या है

जैसा कि आप जैसा कि आप सभी को पता है अधिकतर खेती करने अधिकतर खेती करने वाले किसानों को फल होने वाले नुकसान में सरकार मदद करेगी। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2020 के अंतर्गत किसानों को खेती में रुचि रखना तथा अस्थाई आमदनी उपलब्ध कराना इस योजना में किसानों की फसलों में होने वाले नुकसान वह चिंताओं से मुक्त कराना है। और लगातार खेती करने के लिए किसानों को बढ़ावा देना है। और भारत को विकसित तथा प्रगतिशील बनाना है।

पीएम फसल बीमा योजना की नई अपडेट

केंद्र सरकार द्वारा इस योजना के तहत नई घोषणा की है। इस घोषणा के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा खड़ी फसलों के बीमा की अंतिम तिथि 31 जुलाई से सितंबर 2020 तक रख दी है। देश की जो इच्छुक लाभार्थी पीएम फसल बीमा योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो वह 31 जुलाई से 31 सितंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जो शेरनी किसान बीमा सुविधा नहीं चाहते हैं वह अंतिम तिथि के 7 दिन पूर्व लिखित रूप से अपनी बैंक खाते को आवश्यक सूचित करें। गैर सिरनी किसानों सीएससी, बैंक, एजेंट अथवा बीमा पोर्टल पर फसल बीमा स्वयं कर सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत किसानों को हवाई कि 10 दिन के अंदर किसानों को PMFBY का एप्लीकेशन भरनी होगी। बीमा की रकम का लाभ अभी मिलेगा जब आप की फसल कृषि प्रकृतिक आपदा की वजह से ही खराब हुई हो।

इन सभी बातों का ध्यान रखें तो ही ऑनलाइन आवेदन करें।
  • अगर आपका खेती बारी है किसी भी बाढ़ के कारण नुकसान होता है तो आप ऑनलाइन कर सकते हैं
  • आप की खेती बारी प्रकृत के आपदा की वजह से खराब होती है तो ऑनलाइन कर सकते हैं।
  • क्या आपका फसल नुकसान है और किस वजह से नुकसान है या नहीं पता है> तो आप ऑनलाइन कैसे करें
  • अपने आसपास चेक करवाना होगा किस वजह से आपका फसल नुकसान हुआ है तो ही जाकर आप ऑनलाइन कर सकते हैं।
Pmfby scheme 2020 highlights
योजना का नामप्रधानमंत्री फसल बीमा योजना
विभागमिनिस्ट्री ऑफ एग्रीकल्चर एंड फार्मर्स वेलफेयर
लाभार्थीदेश के प्रत्येक किसान
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि31 जुलाई 2020 से सितंबर 2020 तक
उद्देश्यदेश के किसानों को सख्त बनाना है
सहायता राशि₹200,000 तक का बीमा
योजना का प्रकारकेंद्र सरकार की योजना
आधिकारिक वेबसाइटhttps://pmfby.gov.in

फसल बीमा योजना में अब तक जमा किया गया प्रीमियम।

पिछले 3 सालों में इन योजना में ₹13,000 करोड़ रुपए की प्रीमियम जमा हुआ है। लेकिन जब प्रकृतिक आपदा आई तो किसानों को प्रीमियम से 4 गुनी राशि करीब ₹64,000 करोड रुपए मुआवजा के रूप से प्राप्त हुआ है। तोमर ने बताया कि प्रीमियम की हिस्सेदारी में कोई बदलाव नहीं हुआ है। या खरीफ फसल के लिए 2 फ़ीडसी से रवि फसल के लिए 1.5 फ़ीडसी जी और व्यवसायिक भगवानी फसलों के लिए अधिकतम 5% ही है। लॉकडाउन के दौरान इस योजना के तहत 8,090 करो रुपए से अधिक के दावो का भुगतान किया गया है।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ कौन कौन ले सकता है।

  •  प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत देश के किसानों की फसल में होने वाले नुकसान का बीमा दिया जाता है।
  •  यदि किसी किसान की फसल प्रकृतिक आपदा के कारण नष्ट हुई है तो उन्हें इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।
  •  ध्यान दें किसी किसान की फसल किसी मानव के कारण नष्ट हुई है तो उन्हें इस योजना के तहत कोई लाभ नहीं मिलेगा।
  •  पॉलिसी के अंतर्गत किसानों को खरीफ फसल 2% के लिए रवि फसल की फसल के लिए 1.5% का भुगतान करती है सरकार जिसके अनुसार प्राकृत नुकसान जैसे सूखा बाढ़ आने के कारण फसल को बहुत हानि होने पर सरकार द्वारा मदद की जाती है।
  •  इन सभी नियमों का ग्रह पालन करते हैं तो बीमा योजना का लाभ उठा सकते हैं

Fasal Bima yojana eligibility criteria || फसल बीमा योजना की पात्रता

  •  योजना के तहत देश के सभी किसान पात्र हो सकते हैं।
  •  इस योजना के तहत आप अपनी जमीन पर की गई खेती का बीमा करवाना होता है साथ ही साथ आप किसी उधार पर ली गई जमीन पर की गई खेती का भी बीमा करवा सकते हैं
  •  देश के उन किसानों का इस योजना के तहत पात्र माना जाएगा किसे बीमा योजना का लाभ नहीं ले रहे होंगे।

PMFBY Required Documents || फसल बीमा योजना के जरूरी दस्तावेज

  •  किसान का आईडी कार्ड
  •  आधार कार्ड
  •  राशन कार्ड
  •  बैंक खाता
  •  किसान का एड्रेस प्रूफ जैसे मैं ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, वोटर कार्ड
  •  अगर खेत किराए पर लेकर खेती की गई है तो खेत के मालिक के साथ इकरार की फोटो कॉपी मतलब ( Agreement paper )
  •  खेत का खाता नंबर वाह खसरा नंबर के पेपर
  •  आवेदन कर्ता का फोटो
  •  द्वारा फसल की बुवाई शुरू किए हुए दिन की तारीख

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में आवेदन करने के लिए कुछ जरूरी शर्तें पालन करना होगा

क्या प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते तो आपको खरीफ फसल के लिए अंतिम तिथि 1 जुलाई से 30 सितंबर तक रखी गई है रवि फसल के लिए अंतिम तिथि 31 दिसंबर है। इस योजना की अंतिम तिथि सीएससी केंद्र पर जाकर कर सकते हैं, पीएमएफबीवाई पोर्टल, लेंस कंपनी या फिर कृषि अधिकारी से भी पूछताछ कर सकते हैं

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन?

  •  प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना फॉर्म ऑनलाइन भरने के लिए इस वेबसाइट यहां क्लिक करें✔️
  •  आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाना होगा।

fasal Bima Yojana 2020 apply online fasal Bima fasal Bima Yojana in Hindi pradhan mantri fasal Bima

  •  अकाउंट बनाने के लिए रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना होगा और यहां पर पूछी गई जानकारी के सही सही भरना होगा।
  •  सभी जानकारी भरने के बाद सबमिट वाले बटन पर क्लिक कर और उसके बाद आपका अकाउंट ऑफिसर वेबसाइट पर बन जाएगा।

pradhan mantri fasal Bima

  •  अकाउंट बनने के बाद आपने एक अकाउंट में लॉगिन करके आपको फसल बीमा योजना के लिए फॉर्म भरना होगा।

 fasal Bima Yojana in Hindi

  •  सर बीमा योजना का फॉर्म सही-सही भरने के बाद आपको सम्मिट वाले बटन पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आपको अपनी स्क्रीन पर एक्सेस फुली का मैसेज दिखाई देगा उसकी एक या स्क्रीनशॉट ले लेना है।

fasal Bima Yojana 2020 apply online fasal Bima fasal Bima Yojana in Hindi pradhan mantri fasal Bima

फसल बीमा योजना आवेदन की स्थिति कैसे देखें || how to check fasal Bima application status

  •  सबसे पहले आपको योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना पड़ेगा। वेबसाइट पर जाने के बाद आपको सामने होम पेज खोलकर आएगा।
  •  इस होम पेज पर एप्लीकेशन स्टेटस का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस अवसर पर क्लिक करना होगा। अवसर पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खोलकर आ जाएगा।
  •  क्लिक करने की आपके सामने आपको आवेदन की स्थिति देखने को मिल जाएगा।
  •  उसके बाद आप पता कर सकते हैं आप आवेदन की स्थिति किस रूप में है

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ऐप डाउनलोड करने की प्रक्रिया जाने।

जैसा की आप सभी को पता है मैंने आपको बताया प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करना है अब हम आपको बताएंगे प्रधानमंत्री फसल बीमा के तहत एक ऐप जारी किया गया है जिससे आपको डाउनलोड करना बहुत ही आवश्यकता होगा। चलिए जानते हैं कुछ विस्तार में।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा एंड्रॉयड एप लॉन्च कर दिया गया है। जो कि अधिकारी वेबसाइट या फिर गूगल प्लेस के माध्यम से भी डाउनलोड किया जा सकता है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना एप डाउनलोड करने के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अपना अप्लीकेशन स्टेटस चेक कर सकते हैं। अपनी इंश्योरेंस प्रीमियम की रात से कैलकुलेट कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें आधिकारिक वेबसाइट पर जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ऐप का मुख्य उद्देश्य किसानों को प्रीमियम तथा इंसुरेंस संघ की राशि बताना होता है। यहां एक किसान का डाटा ऑटो बैकअप कर लेता है। आप नीचे दी गई प्रक्रिया को फॉलो कर प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ऐप डाउनलोड कर सकते हैं।

  •  सर्वप्रथम आपको अपने मोबाइल फोन में गूगल प्ले स्टोर ओपन करना है
  •  अब आपको सर्च बाहन में प्रधानमंत्री फसल बीमा ऐप इंटर करना होगा।
  •  उसके बाद आपके सामने एक सूची खोल कर आएगी जिसमें से आप को सबसे ऊपर वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  •  अब आपको इंस्टॉल के बटन पर क्लिक कर इंस्टॉल करना होगा।
  •  इस तरह फसल बीमा योजना का ऐप आपके फोन में डाउनलोड हो जाएगा।
    इस ऐप में आप अपना नाम व फोन नंबर डालकर पंजीकरण कर सकते हैं और क्रॉप इंश्योरेंस के डिटेल देख सकते हैं।

इंश्योरेंस प्रीमियम कैलकुलेट कैसे करें।

  •  सबसे पहले आवेदक को योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा। किस वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने कुछ इस प्रकार का होम पेज खोलकर आएगा
  •  इस होम पेज पर आपको इंश्योरेंस केलकुलेटर का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अलग से पेज खोलकर आ जाएगा।

apply online fasal Bima

  •  पेज पर आपको पूछी गई कुछ जानकारी जैसे की फसल का चयन, साल, स्कीम, डिस्टिक, आदि चयन करना होगा
  •  सभी जानकारी भरने के बाद आपको केलकुलेटर के बटन पर क्लिक करना होगा। । इसके बाद आप इतनी हम कैलकुलेट कर सकते हैं।

 

शिकायत कैसे दर्ज करें।

  •  सबसे पहले आपको ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खोलकर आ जाएगा। इस होम पेज पर आपको टेक्निक ग्रीवेंस का ऑप्शन दिखाई देगा।
  •  आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद कुछ आपके सामने इस प्रकार का पेज खोलकर आ जाएगा। , इस पेज पर आपको नाम वह मोबाइल नंबर ईमेल आईडी, कैप्चर को दर्ज करना होगा
  •  सभी जानकारी भरने के बाद आपको समिति वाले बटन पर क्लिक करना होगा। उसके बाद आपका शिकायत दर्ज हो जाएगा

स्टेट वाइज फार्म डिटेल जानने की प्रक्रिया।

  •  सर्वप्रथम आपको प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अधिकारी वेबसाइट पर जाना होगा
  •  अब आपके सामने होम पेज खोलकर आएगा।
  •  होम पेज पर आपको रिपोर्ट के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  •  इसके पश्चात स्टेट वाइज फार्म डिटेल के ऑप्शन पर क्लिक करना पड़ेगा। 👇👇👇

apply online fasal Bima

जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने फार्म डिटेल लिस्ट खोल कर आ जाएगा। आप इसमें सीजीसी साल की फार्म डिटेल चेक करना चाहते हैं आप उसे डाउनलोड कर चेक कर सकते हैं।

नोट: – जो किसान प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं वह सरकारी दफ्तरों जैसे कि बैंक पीएसीएस, जन सेवा केंद्र, बीमा एजेंट, या सीधे बीमा कंपनी से भी आवेदन करवा सकते और इस वर्ष खरीफ की फसल की बीमा की अंतिम तिथि दिनांक 31 जुलाई 2020 है || इस योजना से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप अधिकारी वेबसाइट पर जाकर इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत क्लेम करने की प्रक्रिया जाने।।

यदि आपकी असल में हुई नुकसान रिक्लेम करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को नीचे बताई गई स्टेप को फॉलो करें और बीमा राशि का क्लेम कर सकते हैं

  •  सर्वप्रथम किसान को फसल के पहुंचे नुकसान की जानकारी इंश्योरेंस कंपनी या बैंक या फिर राज्य सरकार अधिकारी को देनी होगी।।
  •  यह जानकारी किसान को टोल फ्री नंबर पर संपर्क करने के शान होने के 72 घंटे के भीतर देनी होती है।
  •  यदि आपने इंश्योरेंस कंपनी के अलावा किसी और को नुकसान की जानकारी दी है तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि वह जल्द से जल्द यह जानकारी इंश्योरेंस कंपनी तक पहुंचाएं।।
  •  इंसुरेंस कंपनी तक जानकारी पहुंचेगी इंश्योरेंस कंपनी 72 घंटे के भीतर नुकसान निर्धारित करता करेगा।
  •  यह सारी प्रक्रिया सफलतापूर्वक हो जाने के बाद 15 दिन के भीतर की राशि आपके खाते में पहुंच जाती है।।
फसल बीमा योजना के अंतर्गत आने वाली बीमा कंपनियों की टोल फ्री नंबर
इन्शुरेंस कंपनी का नामटोल फ्री नंबर
एग्रिकल्चर इन्शुरेंस कंपनी1800 116 515
बजाज आलियंज इन्शुरेंस कंपनी1800 209 5959
भारती एक्सा जनरल इन्शुरेंस कंपनी1800 103 7712
चोलामंडलम MS जनरल इन्शुरेंस कंपनी लिमिटेड1800 200 5544
फ्युचर जनराली इंडिया इन्शुरेंस कंपनी लिमिटेड1800 266 4141
एचडीएफ़सी एर्गों जनरल इन्शुरेंस कंपनी लिमिटेड1800 266 0700
आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इन्शुरेंस कंपनी लिमिटेड1800 266 9725
इफको टोकियो जनरल इन्शुरेंस कंपनी लिमिटेड1800 103 5490
नेशनल इन्शुरेंस कंपनी लिमिटेड1800 200 7710
न्यू इंडिया एशुरेंस कंपनी1800 209 1415
ओरिएंटल इन्शुरेंस1800 118 485
रिलायंस जनरल इन्शुरेंस कंपनी लिमिटेड1800 102 4088 / 1800 300 24088
रॉयल सुंदरम जनरल इन्शुरेंस कंपनी लिमिटेड1800 568 9999
एसबीआई जनरल इन्शुरेंस1800 123 2310
श्रीराम जनरल इन्शुरेंस कंपनी लिमिटेड1800 3000 0000 / 1800 103 3009
टाटा एआईजी जनरल इन्शुरेंस कंपनी लिमिटेड1800 209 3536
यूनाइटेड इंडिया इन्शुरेंस कंपनी1800 4253 3333
यूनिवर्सल जनरल इन्शुरेंस कंपनी1800 200 5142  

प्रधानमंत्री हेल्पलाइन नंबर

इस योजना के अंतर्गत देश के किसानो के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है अगर किसी किसान को इस योजना के जुडी कोई परेशानी है है तो वह इस हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके अपनी परेशानी का निवारण प्राप्त कर सकते है और इस योजना से जुडी अधिक जानकारी प्राप्त कर सकता है ।
योजना से जुडी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए फ़ोन नंबर – 01123382012
हेल्पलाइन नंबर – 01123381092

Scheme Features

I. The scheme provides Insurance coverage to all Farmers for their crops as notified by the State Governments

All farmers including sharecroppers and tenant farmers growing the notified crops in the notified areas are eligible for coverage.

  • Farmers should have insurable interest for the notified/ insured crops.
  • The non-loanee farmers are required to submit necessary documentary evidence of land records prevailing in the State (Records of Right (RoR),Land possession Certificate (LPC) etc.) and/ or applicable contract/agreement details/ other documents notified/ permitted by concerned State Government (in case of sharecroppers/ tenant farmers).

a. Compulsory Component

All farmers availing Seasonal Agricultural Operations (SAO) loans from Financial Institutions (i.e. loanee farmers) for the notified crop(s) would be covered compulsorily.
It is mandatory for all loanee cultivators to insist on insurance coverage as per provisions of the Scheme.

  • Any change in crop plan should be brought to the notice of the bank at least 2 days before cut-off-date.
  • Insurance Proposals are accepted only upto a stipulated cut-off date as declared by the SLCCC/ state Government Notified.

b. Voluntary Component
The Scheme would be optional for the non-loanee farmers and cultivators desirous of availing insurance under PMFBY for any notified crop in any notified insurance unit may approach nearest bank branch/ PACS/ authorized channel partner/ insurance intermediary of insurance company within cut-off date, fill-up proposal form completely in prescribed format, submit form and deposit requisite premium to bank branch/ Insurance Intermediary / CSC Centers along with necessary documentary evidence regarding his insurable interest in cultivating land/ crop (e.g.ownership/ tenancy/ cultivation rights) proposed for insurance.

  • The farmer desiring for coverage should open/operate an account in the branch of the designated bank, and the details should beprovided in the proposal form.
  • The farmers should mention their land identification number in the Proposal and must provide documentary evidence with regard to possession of cultivable land.The cultivator must furnish area sown confirmation certificate.
  • The farmer should ensure that he gets insurance coverage for a notified crop(s) cultivated/proposed to be cultivated, in a piece ofland from a single source only. No duplicate or double Insurance is allowed and in any such cases farmer will not be eligible for coverage. The insurance company shall reserve the right to repudiate all such claims and not refund the premium as well in such cases.
  • Company may also take legal action against such farmers.
  • Any change in crop plan should be brought to the notice of the bank at least 2 days before cut-off-date.
  • Insurance Proposals are accepted only upto a stipulated cut-off date as declared by the SLCCC/ state Government Notified.

fasal Bima Yojana 2020 apply online fasal Bima fasal Bima Yojana in Hindi pradhan mantri fasal Bima fasal Bima Yojana 2020 apply online fasal Bima fasal Bima Yojana in Hindi pradhan mantri fasal Bimafasal Bima Yojana 2020 apply online fasal Bima fasal Bima Yojana in Hindi pradhan mantri fasal Bimafasal Bima Yojana 2020 apply online fasal Bima fasal Bima Yojana in Hindi pradhan mantri fasal Bimafasal Bima Yojana 2020 apply online fasal Bima fasal Bima Yojana in Hindi pradhan mantri fasal Bima fasal Bima Yojana 2020 apply online fasal Bima fasal Bima Yojana in Hindi pradhan mantri fasal Bimafasal Bima Yojana 2020 apply online fasal Bima fasal Bima Yojana in Hindi pradhan mantri fasal Bimafasal Bima Yojana 2020 apply online fasal Bima fasal Bima Yojana in Hindi pradhan mantri fasal Bimafasal Bima Yojana 2020 apply online fasal Bima fasal Bima Yojana in Hindi pradhan mantri fasal Bimafasal Bima Yojana 2020 apply online fasal Bima fasal Bima Yojana in Hindi pradhan mantri fasal Bimafasal Bima Yojana 2020 apply online fasal Bima fasal Bima Yojana in Hindi pradhan mantri fasal Bimafasal Bima Yojana 2020 apply online fasal Bima fasal Bima Yojana in Hindi pradhan mantri fasal Bimafasal Bima Yojana 2020 apply online fasal Bima fasal Bima Yojana in Hindi pradhan mantri fasal Bima

II. Crops Covered
All crops are covered under the scheme such as Food& Oilseeds crops and Annual Commercial/Horticultural Crops for which past yield data is available.
In addition for perennial crops, pilots for coverage can be taken for those perennial horticultural crops for which standard methodology for yield estimation is available.

III. Coverage of Risks and Exclusions under the scheme
The Scheme operates on the principle of “Area Approach” in the selected Defined Areas which are called Insurance Unit (IU) , basis Crops and Defined Areas in accordance with decision taken in the State level coordination committees on crop insurance of the respective State/UT Government . These units are notified as insurance unit applicable to Village/Village Panchayat or any other equivalent unit for major crops. For other all other crops it may be a unit of size above the level of Village / village Panchayat.
Following stages of the crop and risks leading to crop loss are covered under the scheme.

a. Prevented Sowing/ Planting Risk: In case of majority of insured crops of a notified area are prevented from sowing/planting due to adverse weather conditions such as deficit rainfall or adverse seasonal conditions, the insured crops that will be eligible for indemnity claims upto maximum of 25% of the sum-insured.
b. Standing Crop (Sowing to Harvesting): Comprehensive risk insurance is provided to cover yield losses due to non- preventable risks, viz. Drought, Dry spells, Flood, Inundation, Pests and Diseases, Landslides, Natural Fire and Lightening, Storm, Hailstorm, Cyclone, Typhoon, Tempest, Hurricane and Tornado.
c. Post-Harvest Losses: Coverage is available only up to a maximum period of two weeks from harvesting for those crops which are allowed to dry in cut and spread condition in the field after harvesting against specific perils of hailstorm, cyclone, cyclonic rains and unseasonal rains.
For the claims arising out of crop damage due to post-harvest losses and localised risks, arising out of hailstorm, cyclone or cyclonic rains / unseasonal rains throughout the country, resulting in damage to harvested crop lying in the field in ‘cut and spread’ condition for sole purpose of drying only , upto a maximum period of two weeks (14days) from harvesting is also covered and the assessment of damage will be made on individual farm basis.
d. Localized Calamities: Loss/ damage resulting from occurrence of identified localized risks of hailstorm, landslide, Inundation, cloud burst and natural fire due to lightening affecting isolated farms in the notified area.
e. Add-on coverage for crop loss due to attack by wild animals: The States may consider providing add-on coverage for crop loss due to attack by wild animals wherever the risk is perceived to be substantial and is identifiable. Detailed protocol and procedure for evaluation of bids will be issued separately by GOI in consultation with Ministry of Environment and Forest and GIC Re. The add-on coverage will be optional for the farmers and applicable notional premium will be borne by the farmer, however the State Govts may consider providing additional subsidy on this coverage, wherever notified. The actuarial premium rates for add-on coverage should be sought in the bid itself from the Insurance Companies; however the add-on actuarial premium rate will be considered separately and shall not form part of evaluation of L1.
f. Yield loss damage for localised calamities and post harvest losses will be assessed on the basis of individual insured farm level and hence lodging of loss information by farmer/designated agencies is essential. For remaining risks losses are due to widespread calamities. Hence lodging of information for claims by insured farmers / designated agencies for such wise spread calamities is not essential. Claims will be calculated based on the loss assessment report/average yield submitted by concerned State

Note: Losses arising out of war and nuclear risks, malicious damage and other preventable risks shall be excluded.

IV. Indemnity Level applicable for different crops
Coverage is provided upto different indemnity levels of 70%, 80% and 90% corresponding to high, moderate and low risk level, respectively, of the areas basis the type of crops and is notified for crops and areas as per notified unit applicable.

V. Premium
The Maximum Premium payable by the farmers will be 2% for all Kharif Food & Oilseeds crops, 1.5% for Rabi Food & Oilseeds crops and 5% for Annual Commercial/Horticultural Crops or actuarial premium rate whichever is less. The difference between premium and the rate of Insurance charges payable by farmers shall be shared equally by the Centre and State.

  • Note: The seasonality discipline shall be applicable for loanee and non-loanee farmers as defined in the State Government notification and farmers need to necessarily enroll before the specified cut off dates applicable for the respective crop in the season.
  • The Threshold Yield (TY) shall be the benchmark yield level at which Insurance protection shall be given to all the insured farmers in an Insurance Unit.
  • The Average Yield of a notified crop in Insurance Unit (IU) will be average yield of best five years out of last seven years. The Threshold yield of the notified crop is equal to Average Yield multiplied by Indemnity level. The Threshold Yield for any crop and IU shall compulsorily be part of the notification for the season and shall not change at any point during that season.

VI. Basis of Claims Settlements
The claims payout would be made, basis the Area Approach, subject to the following:

  1. State has to conduct requisite number of Crop Cutting Experiments (CCEs) at the level of notified insurance unit area and the CCE based yield data will be submitted to insurance company within the prescribed time limit to calculate the claims payable basis the respective notified insurance unit area.
  2. Crop Cutting Experiments (CCE) shall be undertaken per unit area /per crop, on a sliding scale, as prescribed under the scheme outline and operational guidelines .
  3. The Threshold Yield (TY) shall be the benchmark yield level at which Insurance protection shall be given to all the insured farmers in an Insurance Unit Threshold of the notified crop will be moving average of yield of last seven years excluding yield upto two notified calamity years multiplied by Indemnity level.

Fasal Bima Yojana fasal Bima Yojana 2020 apply online fasal Bima fasal Bima Yojana in Hindi pradhan mantri fasal Bima || Fasal Bima Yojana fasal Bima Yojana 2020 apply online fasal Bima fasal Bima Yojana in Hindi pradhan mantri fasal Bima || Fasal Bima Yojana fasal Bima Yojana 2020 apply online fasal Bima fasal Bima Yojana in Hindi pradhan mantri fasal Bima || Fasal Bima Yojana fasal Bima Yojana 2020 apply online fasal Bima fasal Bima Yojana in Hindi pradhan mantri fasal Bima || 

IMPORTANT NOTE:

  1. Farmers can enroll under the scheme via their bank branches, nearest CSC Centers or insurance intermediary as authorised by IRDA.
  2. All enrolments need to necessarily be completed within the cutoff date as defined in the respective State Government notification and farmer share of premium duly remitted by the Bank or Intermediary within the cut off date to the Insurance Company.
  3. In case the farmer changes the crop to be sown, he should intimate the change to insurance company, at least 2 working days prior to cut-off-date for buying insurance or sowing either through financial institution/ channel partner/insurance intermediary/ directly; as the case may be, along with difference in premium payable, if any, accompanied by sowing certificate issued by concerned village/ sub-district level official of the State. In case the premium paid was higher, insurance company will refund the excess.
  4. In case of Tenant/ share farmers obtaining coverage necessary documentary evidence of land records prevailing in the State (Records of Right (RoR) Land possession Certificate (LPC) etc.) and/ or applicable contract/agreement details/ other documents notified/ permitted by concerned State Government should be provided at the time of enrolment.
  5. Service Tax is exempted for this scheme.

How do I claim Pmfby insurance?

Farmer needs to provide Intimation with in 72 hrs after the damage should be provided on our call center number 1800 266 0700and Intimation must contain details of survey number-wise insured crop and acreage affected
 

Check PMFBY Application Status Online

  1. Firstly visit the official PMFBY portal at pmfby.gov.in.
  2. At the homepage, click at the “Application Status – Know Your Application Status on every Step” link as shown in the figure

How can I use Fasal Bima Yojana in CSC?

How to apply for Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana?
  1. Visi the official website.
  2. Click on Farmer Corner.
  3. Farmers who have registered already can proceed to get enrolled under the PMFBY.
  4. New farmers have to register by filling the registration form

Application Procedure of PIK Nukskan Bharpai Yojana

  1. First, visit the official website given here.
  2. On the web page, click on the tab called PIK Vima Yojana.
  3. Click on the application form link.
  4. On the next page, the application form will display on your screen.
  5. Fill up the application form.
  6. Upload all the asked documents

How can I get CSC ID?

CSC Registration Online
  1. A person needs to open the portal of CSC with the official link, that is, www.csc.gov.in.
  2. After the link is opened, on the link, a person will find “click here for CSC Registration”.
  3. The aadhar card number is to be filled in the required box

दोस्तों आज की इस आर्टिकल में मैंने आपको बताया प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत ऑनलाइन किस प्रकार से किया जाता है।। यह भी बताया प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत जो क्लेम राशि होती है वह कैसे प्राप्त करना होता है।

ध्यान दे :- अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें ।

ऐसे ही आर्टिकल हम रोजाना अपनी वेबसाइट Https://Cscdigitalsevasolutions.Com/ के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted By Sanjit Gupta

 

How do I claim Pmfby insurance?

Farmer needs to provide Intimation with in 72 hrs after the damage should be provided on our call center number 1800 266 0700and Intimation must contain details of survey number-wise insured crop and acreage affected

Check PMFBY Application Status Online

Firstly visit the official PMFBY portal at pmfby.gov.in.
At the homepage, click at the “Application Status – Know Your Application Status on every Step” link as shown in the figure

How can I use Fasal Bima Yojana in CSC?

How to apply for Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana?
Visi the official website.
Click on Farmer Corner.
Farmers who have registered already can proceed to get enrolled under the PMFBY.
New farmers have to register by filling the registration form

How can I get CSC ID?

CSC Registration Online
A person needs to open the portal of CSC with the official link, that is, www.csc.gov.in.
After the link is opened, on the link, a person will find “click here for CSC Registration”.
The aadhar card number is to be filled in the required box

Application Procedure of PIK Nukskan Bharpai Yojana?

First, visit the official website given here.
On the web page, click on the tab called PIK Vima Yojana.
Click on the application form link.
On the next page, the application form will display on your screen.
Fill up the application form.
Upload all the asked documents

Continue Reading

मनोरंजन

बढ़ सकती है Ekta kapoor की मुश्किलें, इंदौर हाई कोर्ट में चलेगा मुकदमा

Published

on

Ekta kapoor

मशहूर डायरेक्टर और निर्देशक ekta kapoor को जोरदार झटका लगता नजर आ रहा है। आपको बता दें कि वेब सीरीज में सेना के खिलाफ आपत्तिजनक सामग्री दिखाने के आरोप में उन पर काफी समय से आलोचनाओं का पहाड़ टूट पड़ा है, जहां अब उनकी मुश्किलें बढ़ती जा रही है। एकता कपूर पर अब सेना के संबंध में आपत्तिजनक तथ्य दिखाने का आरोप लगाया गया है।

ekta kapoor

इस संबंध में याचिकाकर्ताओं ने लोगों की भावनाओं को भड़काने के साथ-साथ अन्य धाराओं में भी ekta kapoor के खिलाफ मामला दर्ज कराया है और कहा जा रहा है कि एकता कपूर को अब इंदौर आना पड़ सकता है
आपको बता दें कि एकता कपूर महानायक जीतेंद्र कुमार की बेटी है, जो डायरेक्शन से लेकर निर्देशन में अपना पांव जमा चुकी है, जहां उन्होने अब वेब सीरीज की ओर अपना कदम बढ़ाया है, जिसे लेकर वह काफी रूप से सुर्खियों में बनी हुई है।

Also read: How to eDistrict Online Apply & eDistrict service list, edistrict up

वहीं दूसरी ओर एकता कपूर के वकील ने यह सफाई दी कि उस वेब सीरीज में कुछ भी आपत्तिजनक जैसा नहीं है। जांच और पक्ष सुने बगैर पुलिस ने जबरन मामला दर्ज किया था और इसे निरस्त करने की अपील की गई।
आपको जानकारी दे दे कि बीते दिनों ओटीटी प्लेटफॉर्म पर एक वेब सीरीज रिलीज हुई थी, जिसमें भारतीय सेना से जुड़े आपत्तिजनक चित्र और कुछ तथ्य दिखाए गए थे, जिसके बाद लगातार लोगों ने एकता कपूर का विरोध किया और इंदौर के याचिकाकर्ता ने अन्नपूर्णा थाने में इसकी शिकायत की।

हालांकि देखा जाए तो एकता कपूर ने अपने वकील के जरिए इंदौर हाई कोर्ट में उस f.i.r. को निरस्त करने की बात कही है और खुद को बेकसूर बताया है।

वही एकता कपूर को झटका तब लगा जब सभी तथ्यों को सुनने के बाद आज हाईकोर्ट ने उनकी याचिका को पूर्ण रूप से खारिज कर दिया है और पुलिस को अपनी कार्रवाई करने के लिए खुली छूट दे दी है

Continue Reading
Advertisement
CSC LOGIN2 hours ago

CSC new registration 2021, CSC digital seva portal ID ,CSC registration process

CSC banking
CSC LOGIN5 hours ago

CSC Bank Mitra registration online for SBI, PNB, HDFC, ICICI Bank, Axis Bank on digital seva portal

मोदी न्यूज़5 hours ago

Pm kisan Portal , अकाउंट में नहीं आए 6000 रुपये तो यहां करें शिकायत

CSC LOGIN2 days ago

CSC DIGITAL SEVA PORTAL ALL CONNECT LINK

CSC LOGIN2 days ago

All Bank Balance Enquiry | All Banks Official Missed call balance enquiry number

मनोरंजन2 days ago

Bihar Anganwadi Labharthi Yojana , ऑनलाइन आवेदन एप्लीकेशन फॉर्म । बिहार सरकार की नई योजना ।

राज्य1 week ago

Indira Gandhi aawas Yojana list 2020, iay.nic.in 2020-21 List, Pmay List,iay.nic.in reports

CSC LOGIN2 weeks ago

Digimail login CSC digimail password reset | डिजीमेल आईडी पासवर्ड कैसे चेंज करें |

राज्य2 weeks ago

Bihar Corona Sahayata App, बिहार कोरोना सहायता ऐप कैसे डाउनलोड करें, बिहार करोना सहायता ऐप मैं कैसे रजिस्टर करें

CSC LOGIN2 weeks ago

CSC pm SVA Nidhi scheme 2021 के अंतर्गत प्रत्येक VLE को फ्री पेन ड्राइव दिए जाएंगे।।

Advertisement
CSC LOGIN2 hours ago

CSC new registration 2021, CSC digital seva portal ID ,CSC registration process

CSC banking
CSC LOGIN5 hours ago

CSC Bank Mitra registration online for SBI, PNB, HDFC, ICICI Bank, Axis Bank on digital seva portal

मोदी न्यूज़5 hours ago

Pm kisan Portal , अकाउंट में नहीं आए 6000 रुपये तो यहां करें शिकायत

CSC LOGIN2 days ago

CSC DIGITAL SEVA PORTAL ALL CONNECT LINK

CSC LOGIN2 days ago

All Bank Balance Enquiry | All Banks Official Missed call balance enquiry number

मनोरंजन2 days ago

Bihar Anganwadi Labharthi Yojana , ऑनलाइन आवेदन एप्लीकेशन फॉर्म । बिहार सरकार की नई योजना ।

राज्य1 week ago

Indira Gandhi aawas Yojana list 2020, iay.nic.in 2020-21 List, Pmay List,iay.nic.in reports

CSC LOGIN2 weeks ago

Digimail login CSC digimail password reset | डिजीमेल आईडी पासवर्ड कैसे चेंज करें |

राज्य2 weeks ago

Bihar Corona Sahayata App, बिहार कोरोना सहायता ऐप कैसे डाउनलोड करें, बिहार करोना सहायता ऐप मैं कैसे रजिस्टर करें

CSC LOGIN2 weeks ago

CSC pm SVA Nidhi scheme 2021 के अंतर्गत प्रत्येक VLE को फ्री पेन ड्राइव दिए जाएंगे।।

Trending

%d bloggers like this: