Advertisements

Birth Certificate कैसे बनवाएं ? बर्थ सर्टिफिकेट ऑनलाइन । Document And Process.

By SANJEET KUMAR

Updated on:

|| Birth Certificate, Birth Certificate online, Birth Certificate download, Birth Certificate online Kaise banaen, Birth Certificate apply online , जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन कैसे बनाते हैं, जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन ||

Advertisements

Birth Certificate online :- मैंने भी अपना जन्म प्रमाण पत्र Birth Certificate Download Online ऑनलाइन ही बनाया है तो मैं आपको इसकी प्रक्रिया अच्छे से बता दूंगा ।

भारतीय नागरिक होने के नाते आप के लिए जन्म प्रमाण पत्र/Birth Certificate भी होना काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि भारत में कई ऐसी सेवाएं हैं जिनका लाभ बर्थ सर्टिफिकेट/Birth Certificate के आधार पर ही दिया जाता है ।अगर आप पासपोर्ट बनवाने जाते हैं फिर भी आपको बर्थ सर्टिफिकेट लगाना होता है या फिर कोई सरकारी सेवा का लाभ लेना चाहते हैं तो वहां पर भी आपको बर्थ सर्टिफिकेट / Birth Certificate Download देना ही होता है ।

आज हम आपको जन्म प्रमाण पत्र/Birth Certificate ऑनलाइन बनाने की संपूर्ण प्रक्रिया बताने जा रहे हैं जिसको अपना कर आप अपना जन्म प्रमाण घर बैठे ऑनलाइन बना सकते हैं ।

birth certificate

Advertisements

READ THIS POST IN ENGLISH

वैसे तो हमारे देश में ऐसा प्रावधान किया गया है कि जब भी कोई बच्चा सरकारी या प्राइवेट हॉस्पिटल में जन्म लेता है तो जन्म लेने के बाद उस बच्चे का अस्पताल के द्वारा ही जन्म प्रमाण पत्र/ Birth certificate download दिया जाता है , लेकिन कई बार ऐसा होता है कि बच्चे का जन्म घर में या किसी ऐसे स्थान पर हुआ हो जहां से उसे बर्थ सर्टिफिकेट नहीं मिल पाया है , तो बर्थ सर्टिफिकेट बनवाने के लिए ऑनलाइन भी आवेदन किया जा सकता है ।

Advertisements

तो चलिए जानते हैं जन्म प्रमाण पत्र/ Birth Certificate Download Online बनवाने की प्रक्रिया क्या है और आप बर्थ सर्टिफिकेट ऑनलाइन/Birth Certificate online कैसे बनवा सकते हैं ।

Contents

बर्थ सर्टिफिकेट ऑनलाइन हाइलाइट्स

योजना का नाम जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन
शुरू किया गया केंद्र सरकार के द्वारा
राज्य भारत के सभी राज्य में लागू
इस आर्टिकल में बताया गया बर्थ सर्टिफिकेट और इसे बनाने की प्रक्रिया के बारे में
लाभ घर बैठे खुद से ऑनलाइन बर्थ सर्टिफिकेट के लिए आवेदन कर सकते हैं ।
जरूरत बहुत सारे सरकारी और गैर सरकारी कार्यों में तथा सरकारी नौकरी पाने में भी बर्थ सर्टिफिकेट की आवश्यकता होती है ।

बर्थ सर्टिफिकेट क्या है ( BIRTH CERTIFICATE KYA HAI ) / WHAT IS BIRTH CERTIFICATE

यह एक ऐसा प्रमाण पत्र होता है जिसके बदौलत किसी व्यक्ति की जन्म की दिनांक ,आयु और व्यक्ति के जन्म के स्थान की पहचान होती है ।जन्म प्रमाण पत्र के द्वारा आप बहुत सारी सरकारी योजनाओं का लाभ ले सकते हैं और यहां तक की पासपोर्ट बनवाने के लिए भी जन्म प्रमाण पत्र/Birth Certificate को एक अनिवार्य दस्तावेज माना गया है ।

Advertisements

वैसे तो पहले जन्म प्रमाण पत्र/Birth Certificate बनवाने के लिए ऑनलाइन सुविधा नहीं दी गई थी लेकिन खुशी की बात यह है कि अब जन्म प्रमाण पत्र बनवाने हेतु ऑनलाइन भी आवेदन किया जा सकता है । वर्तमान में बर्थ सर्टिफिकेट के लिए आवेदन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से किए जा सकते हैं ।

जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए आवश्यक दस्तावेज / REQUIRED DOCUMENT FOR BIRTH CERTIFICATE DOWNLOAD ONLINE

बर्थ सर्टिफिकेट अगर आप बनवाने जा रहे हैं तो इसके लिए आपके पास निम्नलिखित दस्तावेज होने जरूरी हैं । Birth Certificate banane ke liye document की सूची नीचे दी गई हैं ।

  • ➡ बच्चे के अभिभावक यानी माता-पिता के पहचान पत्र
  • ➡ जन्मस्थान प्रमाण पत्र
  • ➡ बच्चे की जन्म की तारीख और बच्चे का नाम
  • ➡ माता पिता के विवाह का प्रमाण पत्र ।

आपके राज्य के हिसाब से दस्तावेज की मांग कुछ ऊपर नीचे हो सकती है । किसी राज्य में माता-पिता के विवाह का प्रमाण पत्र नहीं भी लिया जाता है ।

जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें / HOW TO APPLY FOR BIRTH CERTIFICATE ONLINE .

वैसे तो जन्म प्रमाण पत्र बनाने की प्रक्रिया हर राज्य के लिए अलग-अलग होती है । लेकिन सरकार के द्वारा एक ऐसा पोर्टल विकसित किया गया है जहां से भारत के हर राज्यों के लिए जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र का आवेदन किया जा सकता है और हम आपको बताएंगे कि अगर आप भारत के किसी भी राज्य से बिलॉन्ग करते हैं ,फिर भी आप बर्थ सर्टिफिकेट के लिए आवेदन बहुत ही आसानी से कर सकते हैं ।

Advertisements

APPLY BIRTH CERTIFICATE ANY STATE / किसी भी राज्य के लिए जन्म प्रमाण पत्र हेतु ऑनलाइन आवेदन ।

ऐसा करने के लिए सबसे पहले आपको केंद्र सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा ।

STEP TO APPLY BIRTH CERTIFICATE ONLINE

  • ⏩ crsorgi.gov.in पर जाएं जाने के लिए यहां क्लिक करें↗
  • ⏩ वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने कुछ ऐसा पेज खुल कर आएगा । जैसा हमने नीचे दिखाया है ।

birth certificate

Advertisements
  • ⏩ यहां पर आपको यूजर आईडी पासवर्ड डाल लॉगिन करने को कहा जाएगा । क्योंकि आप पहली बार आ रहे हैं तो आपको general public sign up के बटन पर क्लिक करना होगा और अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा ।
  • ⏩ general public sign up पर क्लिक करते ही आपके सामने ऐसा रजिस्ट्रेशन पेज खुल कर आ जाएगा जिसमें आपको अपना नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, डेट और राज्य इत्यादि की जानकारी भरनी होगी । जैसा हमने दिखाया है ।

birth certificate

  • ⏩ जब आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा तो आपके ईमेल पे User I’d and Password चला जाएगा जिसके बदौलत आप पोर्टल को लॉगिन कर अपना जन्म प्रमाण पत्र बनवाने हेतु आवेदन दे सकेंगे । साथ ही इस पोर्टल को लॉगिन कर जन्म प्रमाण और मृत्यु प्रमाण के लिए आवेदन भी किया जा हैं ।

नोट:- इस पोर्टल से अगर आप जन्म प्रमाण पत्र या फिर मृत्यु प्रमाण पत्र/ Death certificate बनवाने के लिए आवेदन करते हैं तो आपके ग्राम पंचायत में प्रमाण पत्र 21 दिनों के भीतर भेज दिया जाता है, 21 दिनों के भीतर आप अपने पते पर जन्म प्रमाण पत्र पा लेते हैं ।

Birth Certificate ONLINE VIDEO

https://www.youtube.com/watch?v=N7E2vVEK7A4

ONLINE REGISTRATION FOR BIRTH AND DEATH ROBOT CENTRALISED CRS PORTAL /केंद्र सरकार के पोर्टल से जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया नीचे पीडीएफ के माध्यम से बताई गई है ।

नोट :- इस पीडीएफ में आपको कुछ डिक्लेरेशन फॉर्म दिए गए हैं जिसको डाउनलोड कर आप भरेंगे और तब जाकर आपका आवेदन जन्म प्रमाण पत्र के लिए हो पाएगा ।

  1.  Declaration form: declaration by parents for obtaining Birth Certificate
  2.  DECLARATION FORM DECLARATION BY CLOSE RELATIVE FAMILY MEMBER FOR OBTAINING DEATH CERTIFICATE

CLICK HERE TO DOWNLOAD FORM AND KNOW ALL PROCESS

[pdfviewer width=”600px” height=”849px” beta=”true/false”]https://www.sarkariyojnaa.com/wp-content/uploads/2019/11/Procedure_for_B__D_Registration.pdf[/pdfviewer]

FAQ BIRTHCERTIFICATE 2022 Birth Certificate – Crsorgi.gov.in

⏩ मैं जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन किस प्रकार से कर सकता हूं / HOW DO I APPLY FOR BIRTH CERTIFICATE IN INDIA ?

जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवेदन या तो आप ऑफलाइन माध्यम से कर सकते हैं या फिर आवेदन आप ऑनलाइन माध्यम से कर सकते हैं । हमने आपको पूरे भारत के लिए जन्म प्रमाण पत्र कैसे बनानी है इसकी प्रक्रिया ऊपर बता दी है ।

⏩ बर्थ सर्टिफिकेट बनाने के लिए आवश्यक दस्तावेज / WHAT ARE THE DOCUMENTS REQUIRED FOR BIRTH CERTIFICATE ?

बर्थ सर्टिफिकेट बनवाने के लिए आपके पास हॉस्पिटल के द्वारा जारी की गई प्रमाणपत्र होनी चाहिए,अगर हॉस्पिटल के द्वारा जारी किया गया पत्र नहीं होता है तो आप किसी एमबीबीएस डॉक्टर से भी सत्यापन पत्र बनवा सकते हैं । इसके साथ ही अभिभावक के प्रमाण पत्र और माता-पिता के शादीशुदा होने के प्रमाण पत्र देने होते हैं । यह डॉक्यूमेंट राज्यों के हिसाब से कुछ अलग भी हो सकती है ।

⏩ बर्थ सर्टिफिकेट क्यों जरूरी है / WHY BIRTH CERTIFICATE IS IMPORTANT ?

भारत में अगर आप पासपोर्ट बनवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बर्थ सर्टिफिकेट देना अनिवार्य रखा गया है । साथ ही बहुत सारी ऐसी सरकारी संस्थाएं हैं जहां पर आवेदन करने के लिए जन्म प्रमाण पत्र की मांग की जाती है ,यहां तक कि स्कूल और कॉलेज में दाखिला के लिए भी जन्म प्रमाण पत्र अनिवार्य होता है ।

Conclusion :- अब आपको जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन बनाने की प्रक्रिया पता चल गई होगी अगर आपको जन्म प्रमाण पत्र से संबंधित कुछ और जानना है तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं ।

If you want to ask me something then you can reach me through comment or via instagram

Note: – In the same way, we will first give information about new or old government schemes launched by the central government and state government on this website.cscdigitalsevasolutions.com If you give through, then do not forget to follow our website.

If you liked this article then do like and share it.

Thanks for reading this article till the end…

Posted by Sanjit Gupta

Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information
Google News Join Now ↗️Click Here
Facebook Page ↗️Click Here
Instagram ↗️Click Here
Telegram Channel Sarkari Yojana ↗️Click Here
Twitter ↗️Click Here
Website  ↗️Click Here
birth certificate

FAQ BIRTH CERTIFICATE DOWNLOAD ONLINE 2022

✔️Q 1. मैं जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन किस प्रकार से कर सकता हूं / How Do I Apply For Birth Certificate In India ?

जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवेदन या तो आप ऑफलाइन माध्यम से कर सकते हैं या फिर आवेदन आप ऑनलाइन माध्यम से कर सकते हैं । हमने आपको पूरे भारत के लिए जन्म प्रमाण पत्र कैसे बनानी है इसकी प्रक्रिया ऊपर बता दी है ।

✔️Q 2. बर्थ सर्टिफिकेट बनाने के लिए आवश्यक दस्तावेज / What Are The Documents Required For Birth Certificate ?

बर्थ सर्टिफिकेट बनवाने के लिए आपके पास हॉस्पिटल के द्वारा जारी की गई प्रमाणपत्र होनी चाहिए,अगर हॉस्पिटल के द्वारा जारी किया गया पत्र नहीं होता है तो आप किसी एमबीबीएस डॉक्टर से भी सत्यापन पत्र बनवा सकते हैं ।
इसके साथ ही अभिभावक के प्रमाण पत्र और माता-पिता के शादीशुदा होने के प्रमाण पत्र देने होते हैं । यह डॉक्यूमेंट राज्यों के हिसाब से कुछ अलग भी हो सकती है ।

✔️Q 3. बर्थ सर्टिफिकेट क्यों जरूरी है / Why Birth Certificate Is Important ?

भारत में अगर आप पासपोर्ट बनवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बर्थ सर्टिफिकेट देना अनिवार्य रखा गया है । साथ ही बहुत सारी ऐसी सरकारी संस्थाएं हैं जहां पर आवेदन करने के लिए जन्म प्रमाण पत्र की मांग की जाती है ,यहां तक कि स्कूल और कॉलेज में दाखिला के लिए भी जन्म प्रमाण पत्र अनिवार्य होता है ।

Sanjeet Kumar is a graduate of Journalism, Psychology, and English. Passionate about communication - with words spoken and unspoken, written and unwritten - he looks forward to learning and growing at every opportunity. Pursuing a Post-graduate Diploma in Translation Studies, he aims to do his part in saving the 'lost…

7 thoughts on “Birth Certificate कैसे बनवाएं ? बर्थ सर्टिफिकेट ऑनलाइन । Document And Process.”

  1. सर मेरा एक ब्लॉग है जिसमें मैं सरकारी योजनाओ से रिलेटेड जानकारी प्राप्त करवाता हु।

    Reply

Leave a Comment