बिहार के मुंगेर जिले में स्थित काली पहाड़ी पर्यटन स्थल के तौर पर उभरेगा, सृजित होंगे रोजगार के अवसर

munger block list , munger district wikipedia , munger city , munger history , munger is famous for बिहार राज्य के मुंगेर जिले की काली पहाड़ी बिहार के सरकार का खजाना भर सकेगी। बिहार सरकार के राजस्व को लाभ पहुंचाएगी इसके लिए को तैयार किया गया है पर्यटन के मानचित्र पर काली पहाड़ी को दर्शाया जाएगा नोखा बिहार से लेकर, munger sdo name

केएम राज, जमालपुर मुंगेर: महाभारत काल की जमालपुर की पौराणिक काली पहाड़ी जल्द ही पर्यटन के मानचित्र पर नजर आएगा। जिला पुलिस जिला पुलिस की ओर से इसकी कार्रवाई शुरू हो गई है । काली पहाड़ी में बनी नोहर में नौका बिहार होगा । नक्शा और नक्शा और जमीन का काम अपने अस्तर से शुरू हो गया है। काली पहाड़ी नैहरवा वाटर फिल्टर नहर में नौकायन की तैयारी होगी जिला पुलिस इसकी पूरी वीडियो पीडीआर बनाकर पर्यटन विभाग को भेजे गी पौराणिक काली पहाड़ी को पर्यटन स्थल घोषित करने के बाद जमालपुर में रोजगार का सृजन चल ही नहीं होगा बल्कि सैकड़ों लोगों को रोजगार भी मिलने का अवसर होगा सरकार के राजस्व में बढ़ोतरी होगी।

munger district wikipedia

1950 प्रीत भूमि माफी का काम पूरा

नगर परिषद क्षेत्र में बनने वाले नोखा बिहार पर बड़ी तादाद में पैसा खर्च होगा। एवं इसकी रिपोर्ट अधिकारी के अनुसार पर्यटक विभाग को भेजा जाएगा। इसमें लगभग 12 से 13 बीघा जमीन की आश्यकता होगी। 1950 फिट भूमि अपनी का काम ब्लॉक के अमीन संजय कुमार, सीआई रमेश प्रसाद के कार्यभार में पूरा किया जाएगा की भूमि मापन का काम नक्शे के आधार से किया जाएगा।

पहाड़ी और गंगा पानी से चलेगा नोका

पर्यटक के क्षेत्र विकसित जगह के रूप में माने जाने वाले जमालपुर काली पहाड़ी नोहर में नौकायान का सफल संचालन में गंगा का पानी एवं पहाड़ से गिरने वाले झरना के पानी को सीमित कर उसे जमीन का रूप दिया जाएगा। इसको लेकर गंगा नदी से पाइप लाइन के जरिए जो पानी रेलवे वह पेय जल योजना के लिए लाए जा रहे हैं अली का इस्तेमाल होगा

  • ✅ जिला प्रशासन की ओर से शुरू कर दी गई है कवायद
  • ✅ पर्यटन स्थल के लिए भी नक्शा वह स्थल का सर्वे हो गया है शुरू
  • ✅ काली पहाड़ी नहर वह वाटर फिल्टर नोहर मैं नौकायान की होगी
  • ✅ रोजगार के बढ़ेंगे अवसर, राजस्व पर असर

नोखा बिहार के शुरू होने से पर्यटक का आना-जाना शुरू हो जाएगा इससे रोजगार के अवसर बढ़ेंगे सैकड़ों लोगों को रोजगार मिलेगा और इससे सरकार को भी फायदा होगा काली पहाड़ी का इतिहास 500 साल पुराना है। धर्म प्रेमी वह बाबा अमित का कहना है कि अज्ञात वनवास के दौरान पांडव पुत्र काली पहाड़ी में आए थे रहे मां यमला काली की पूजा की थी। यह पहाड़ी इलाका पर्यटक स्थल के रूप मे विकसित हो जाना जमालपुर और जिले के लिए बहुत बड़ी लाभदायक सौगात है।

munger sdo name , munger sdo name , munger sdo name, munger district wikipedia , munger district wikipedia , munger city, munger city , munger history , munger history, munger is famous for , munger is famous for munger sdo name

✅ मुंगेर कमिश्नरी में कितने जिले हैं?

मुंगेर प्रमंडल के 6 जिलों बेगूसराय, मुंगेर, शेखपुरा, लखीसराय, जमुई और खगड़िया में जितनी रसोई गैस की खपत होती है उससे दोगुनी अकेले पटना जिले की जरूरत है।

✅ बिहार में कुल कितने प्रमंडल है?

बिहार में (२००५ की सूचना के अनुसार) 9 प्रमंडल (कमिशनरी) ,३८ जिले (मंडल), 101 अनुमंडल ,534 प्रखंड , 8,47 1 पंचायत और 45,103 गांव हैं।

✅ मुंगेर का पुराना नाम क्या था?

मुंगेर को देवपाला के मुंगेर कॉपरप्लेट में “मोदागिरि” कहा गया है| मुंगेर (मंगहिर) नाम की व्युत्पत्ति ने बहुत अटकलों का विषय पाया है। परंपरा शहर की नींव चंद्रगुप्त को बताती है, जिसके बाद इसे गुप्तागर नामक नाम दिया गया था जो वर्तमान किले के उत्तर-पश्चिमी कोने में कष्टहरनी घाट पर एक चट्टान पर लिखा गया था

✅ मुंगेर जिला कब बना था?

मुंगेर जिला भारत के बिहार राज्य का एक जिला है। जिले का मुख्यालय मुंगेर है। 1832 में मुंगेर जिला को भागलपुर जिला से अलग किया गया था। उसके कई दिनों तक मुंगेर जिला का कमिशनरी भी भागलपुर ही था जिसे बाद में भागलपुर से अलग मुंगेर का अपना कमिशनरी बनाया गया।

✅ मुंगेर का अर्थ क्या है?

मुंगेर (Munger) भारत के बिहार राज्य के मुंगेर ज़िले में स्थित एक नगर है। यह गंगा नदी के किनारे बसा हुआ है, तथा मुंगेर ज़िले का और मुंगेर विभाग का मुख्यालय भी है। यह जनसंख्या के हिसाब से बिहार का 11वाँ सबसे बड़ा शहर है। यह जमालपुर से 8 किमी दूर है और मुंगेर-जमालपुर वास्तव में एक ही जुड़वा-नगर क्षेत्र के भाग हैं।

1 thought on “बिहार के मुंगेर जिले में स्थित काली पहाड़ी पर्यटन स्थल के तौर पर उभरेगा, सृजित होंगे रोजगार के अवसर”

Leave a Comment