ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

सरकार की नई योजना, अब हर गरीब को मिलेगा आरक्षण का अधिकार ।

अब लोगों को आरक्षण जाति वर्ग धर्म के आधार पर नहीं जरूरत के आधार पर दी जाएगी अगर आप भी गरीब हैं तो तैयार रखें यह दस्तावेज, मिलेगा आपको भी लाभ ।

आरक्षण जाति वर्ग धर्म के आधार पर

सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर तबकों के लिए सरकारी नौकरी और शिक्षण संस्थाओं में 10 फ़ीसदी Upper Caste Reservation पर सरकार द्वारा मुहर लगा दीया है । लोकसभा से पारित होने के बाद राज्यसभा ने भी सामान्य वर्ग के गरीबों को आरक्षण संबंधित 124वे संविधान संशोधन विधेयक को पारित कर दिया है । इस तरह यह ऐतिहासिक विधेयक केवल 2 दिनों में दोनों सदनों से पारित कर दिया गया ।

यह भी पढे ,आयुष्मान भारत योजना, यह गलती पहुंचा सकती है आपको जेल । वायरल मैसेज

राज्यसभा में यह विधायक 7 के मुकाबले 165 मतों से पारित कर दिया । इसमें संशोधन संविधान के अनुच्छेद 15 और 16 के तहत किया गया है , इसी कारण से इसे राज्यों की विधानसभा से पारित करने की कोई भी जरूरत नहीं होगी । इस विधायक के अनुसार अब केबल राष्ट्रपति की मंजूरी की औपचारिकता बची रह गई है । इसके बाद 10 फ़ीसदी आरक्षण की व्यवस्था हर जाति और धर्म के जरूरतमंद लोगों के लिए लागू हो जाएगी , अब से केवल जरूरतमंदों को ही मिलेगा आरक्षण ।

आरक्षण लागू होने के बाद राज्यसभा की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी गई थी । अब संसद का शीतकालीन सत्र खत्म हो चुका है 10 घंटों की चर्चा का जवाब देते हुए सामाजिक न्याय मंत्री थावर चंद गहलोत ने 10 फ़ीसदी आरक्षण में बड़ी आबादी को आने को लेकर उठाए गए सदस्यों के सवालों को गैरवाजिब बताते हुए स्पष्ट किया कि केवल अब सामान्य वर्ग के गरीब लोगों को ही या आरक्षण दी जाएगी सरकार की यह नियत और उद्देश्य दोनों बहुत अच्छे हैं ।

आरक्षण का फायद उठाने के लिए तैयार रखें यह दस्तावेज

अगर आप भी गरीब व्यक्ति है और आप को आरक्षण की जरूरत है तो आपको इन दस्तावेजों की जरूरत पड़ने वाली है
1. आधार कार्ड :- आधार कार्ड भारत के नागरिक होने का एक बहुत बड़ा पहचान है और इसे हर नौकरी के लिए अनिवार्य कर दिया गया है । साथ ही सरकारी योजना होने की वजह से आधार कार्ड अनिवार्य है ।

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

2. पैन कार्ड :- अगर हम वर्तमान की बात करते हैं तो पैन कार्ड भी हर सेवा के लिए अनिवार्य हो चुका है , बिना पैन कार्ड लोगों को सेवाएं नहीं दी जाती है ।

3. आय प्रमाण पत्र :- आरक्षण आर्थिक स्थिति के आधार पर है इसी कारण से माता पिता के आय का प्रमाण पत्र बनवाना जरूरी है ।

यह भी पढे ,हर महीने होगी कमाई डबल, भारतीय डाक की नई योजना , ऐसे खोलें खाता इतना मिलेगा हर महीने रिटर्न ।

यह जीत सामाजिक न्याय की जीत है

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने यह बताया कि यह जीत सामाजिक न्याय की जीत है , अब आरक्षण उन्हीं लोगों को मिलेगा जो इसके वाकई में हकदार हैं । साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि या हमारे युवा शक्ति के एक व्यापक कैनवास सुनिश्चित करता है ताकि हुए अपने कौशल का प्रदर्शन कर सके और भारत में परिवर्तन लाने में योगदान भी कर सके ।

Leave a Comment