स्वामित्व योजना क्या है pm svamitva Yojana लाभ, ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें

इस पोस्ट में क्या है ?

स्वामित्व योजना क्या है pm svamitva Yojana लाभ, ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें

pm Swamitva Yojana apply | प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना ऑनलाइन पंजीकरण | swamitva Yojana application | swamitva Yojana app | स्वामित्व योजना ऑनलाइन फॉर्म | Swamitva Yojana 2021

प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना पंजीकरण वह पीएम स्वामित्व योजना एप्लीकेशन फॉर्म का लाभ व अन्य जानकारियों के लिए आपको हमारी इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक देखना होगा वरना होगा और समझना होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डिजिटल इंडिया प्रोग्राम के तहत ग्रामीण भारत प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना की शुरुआत की है इस योजना के अंतर्गत नई ग्राम स्वराज पोर्टल की लॉन्च किया गया है नेशनल इंटर के लक्ष्य को पूरा करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने बहुत सी ऑनलाइन योजना शुरू की है। इन्हीं योजना में से एक ग्रामीण स्वामित्व योजना भी है जहां प्रधानमंत्री जी ने एक नई ग्राम स्वराज पोर्टल की शुरूआत की है। इसके लाभ पात्रता और ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन आप लोग जानते हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी डिजिटल इंडिया का सपना देखा है समय-समय पर इस सपनों को पूरा करने के लिए ऑनलाइन योजना की शुरुआत करते रहते हैं देश की उतरी करना चाहते हैं किसी भी स्त्री या को बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री पीएम मोदी ने ग्रामीण स्वामित्व योजना की शुरुआत की है इस योजना के अंतर्गत पीएम मोदी ने एक नए ई ग्राम स्वराज पोर्टल की शुरूआत की है इस पोर्टल पर ग्राम समाज से जुड़ी सभी समस्याओं की जानकारी रहेगी और इस पोर्टल के माध्यम से किसान अपनी भूमि की जानकारी ऑनलाइन देख सकेंगे पंचायती राज मंत्रालय ने ग्राम स्वराज पोर्टल की शुरूआत की है।।

स्वामित्व योजना संपति कार्ड । Ownership Scheme Property Card?

हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने आज वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से मालिकों को स्वामित्व योजना के तहत संपत्ति कार्ड वितरित करने की घोषणा की है प्रधानमंत्री जी ने कहा कि इस योजना के अंतर्गत देश के लगभग 100000 पर पट्टी धारकों के मोबाइल फोन पर एसएमएस के माध्यम से एक लिंक भेजा जाएगा जिसके माध्यम से देश के और पति धारक अपनी प्रॉपर्टी कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।। इसके बाद संबंधित राज्य सरकारों से संपत्ति कार्ड का फिजिकल वितरण करेगी। गांव के लोगों को इस योजना के माध्यम से बैंक से लोन मिलने में भी आसानी होगी सूत्रों के अनुसार एक 11 अक्टूबर 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने हरियाणा की 221 उत्तर प्रदेश के 346, महाराष्ट्र के 100, मध्य प्रदेश के 44, उत्तराखंड की 50 और कर्नाटक के 2 गांव के नागरिकों को आबादी की जमीन के मालिकाना हक के कागज सौंपेंगे ।

इस योजना के माध्यम से लोगों की संपत्ति गुवाहाटी स्थल पर हुआ रखा जाता है। PM Swamitva Yojana के अंतर्गत राजस्व विभाग द्वारा गांव की जमीन की आबादी का रिकार्ड रखने के लिए एकत्रित करना शुरू कर दिया गया। इसी के साथ विवादित जमीनों के मामले के निपटारे के लिए डिस्टल अरेंजमेंट भी राज्यस्व विभाग द्वारा शुरू किया गया है।

यह पोर्टल आपको ग्राम समाज से जुड़ी समस्याओं से अवगत कराएगा इसके साथ ही इस बोतल की सहायता से आप अपनी जानकारी ऑनलाइन देख पाएंगे ई ग्राम स्वराज पोर्टल की शुरूआत पंचायती राज मंत्रालय द्वारा कराई गई है सभी उम्मीदवारों जो ऑनलाइन आवेदन करने के इच्छुक है वह आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार और सभी पात्रता मानदंड और आवेदन प्रक्रिया को ध्यान पूर्वक देखते हुए हम आज आपको बताने जा रहे हैं प्रधानमंत्री स्वामी मित्र योजना के लाभ योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है और आवेदन की प्रक्रिया क्या इत्यादि जैसी जानकारी इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको प्रदान करेंगे।।

पीएम स्वामित्व योजना बिहार में भी जाएंगे लॉन्च । PM Ownership Scheme will be launched in Bihar

स्वामित्व योजना एक ऐसी योजना है। जिसमें देश के ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को केंद्र सरकार द्वारा उनकी जमीनों और मकानों का मालिकाना हक देने के लिए संपत्ति कार्ड प्रदान किए जा रहा है जैसे कि रात सब जानते हैं कि ग्रामीण क्षेत्रों की अभी तक लगभग 2.50 लाख लोगों को संपत्ति कार्ड सरकार द्वारा प्रदान किया जाएगा। इस योजना को और आगे बढ़ाने के लिए हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने पीएम स्वामित्व योजना को बिहार राज्य में लॉन्च करने का फैसला लिया है इस योजना को प्रधानमंत्री जी द्वारा 24 अप्रैल को राष्ट्रीय पंचायत दिवस के मौके पर बिहार में लॉन्च किए जाएंगे और बिहार राज्य के ग्रामीण क्षेत्र के पौधों को भी सरकार द्वारा उनकी जमीन के मालिकाना हक के लिए संपर्क का प्रदान किए जाएंगे सभी बिहार वासियों को।

  • 1. पंचायत राज के केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर जी ने यह भी बताया है कि पीएम मोदी जी बिहार में स्वामित्व योजना को लांच करने के साथ ही साथ आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, हरियाणा, महाराष्ट्र, पंजाब, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के सीमावर्ती क्षेत्र में 5002 गांव के 4. 09 लाख ग्रामीण जमीन मालिकों को भूमि स्वामित्व प्रमाण पत्र एवं प्रॉपर्टी कार्ड प्रदान करेगी सरकार।
  • 2. साथी देश के 30 राज्य व संघ राज्य की 313 चयनित ग्राम पंचायतों को दीनदयाल उपाध्याय पंचायत शक्ति करण पुरस्कार, नानाजी देशमुख राष्ट्रीय गौरव ग्राम सभा पुरस्कार ग्राम पंचायत विकास योजना पुरस्कार और बाल हितेषी ग्राम पंचायत पुरस्कार के तहत प्रशस्तिपत्र प्रतीक चिह्न और राशि के प्रधानमंत्री जी द्वारा सम्मानित किया जाएगा।
PM Swamitva Yojana in highlights 2021
योजना का नाम पीएम स्वामित्व योजना
विभाग पंचायती राज मंत्रालय
घोषणा पीएम मोदी द्वारा 24 अप्रैल 2020
आरंभ तिथि 24 अप्रैल 2020
ऑफिशल वेबसाइट https://egramswaraj.gov.in/
उद्देश लोन लेने में सुविधा मिल सके
आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन
श्रेणी केंद्र सरकार की योजनाएं

स्वामित्व योजना के अंतर्गत मिला 2.5 लाख नागरिकों को प्रॉपर्टी कार्ड। Property cards received to 2.5 lakh citizens under the ownership plan।

जैसा कि हम सभी जानते हैं हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 24 अप्रैल 2020 को पंचायती राज दिवस की शुभ अवसर पर स्वामित्व योजना का आरंभ किया गया था। इस योजना के अंतर्गत गांव के नागरिक को उनकी जमीन और मकान के कागजात प्रदान किए जा रहे हैं इस योजना को पहले पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर देश के 9 राज्य जो कि उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, राजस्थान, कर्नाटक, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, पंजाब वाह आंध्र प्रदेश में शुरू किया गया था। पीएम स्वामित्व योजना के अंतर्गत अब तक 2.5 लाख लोगों को प्रॉपर्टी कार्ड बांटे जा चुके हैं। 31 जनवरी 2021 तक 33300 गांव में ड्रोन सर्वे पूरा हो चुका है तथा 14 से 32 गांव के 2.5 लाख लोगों को पर्वती कार्ड बांटे जा चुके हैं इस योजना के माध्यम से गांव के 90% से ज्यादा विवादों का निपटारा हो चुका है ड्रोन सर्वे के बाद जमीन को चुने से चिह्नित किया जा चुका है।

स्वामित्व योजना 2021-22 का बजट । Budget of Ownership Plan 2021-22

2021 22 के लिए पंचायती राज मंत्रालय को 913.43 करोड रुपए का बजट निर्धारित किया गया है। यह बजट पिछले वर्ष की तुलना में 32% ज्यादा है इस बजट में 593 करो रुपए राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान के लिए आवंटित किए गए थे तथा इस योजना के लिए 200 करोड़ रुपए का आवंटन किया गया है इस योजना का बजट पिछले वर्ष 79.65 करोड़ रूपया था। जो कि आप पर कर दो सौ करोड़ हो गया है। पिछले वर्ष की तुलना करें तो इस योजना के अंतर्गत 9 राज्य को शामिल किया गया था तथा इस योजना के अंतर्गत इस बार 16 राज्य को शामिल किया गया है।।

स्वामित्व योजना के अंतर्गत विभिन्न राज्यों में करीबन 130 ड्रोन टीम तैनात किए गए हैं। मार्च 2021 तक इस योजना के अंतर्गत 500 जवान तैनात किए जाएंगे। जिसके माध्यम से भारतीय जवान निर्माण को भी बढ़ावा मिला है।

स्वामित्व योजना कंटिन्यू अस ऑपरेटिंग रेफरेंस स्टेशन । Proprietary Plan Continuous as Operating Reference Station

स्वामित्व योजना को कार्य बयान के लिए जमीन की मैपिंग मैपिंग हाउस जयदाद क्या करी की जानकारी एकत्रित करने के लिए पंजाब, राजस्थान, हरियाणा और मध्य प्रदेश में कंटिन्यूज ऑपरेटिंग रेफरेंस स्टेशन स्थापित किए जाएंगे। इन स्टेशनों की संख्या 210 होगी या स्टेशन मार्च 2021 तक चालू कर दिए जाएंगे सन 2022 तक पूरे देश में कंटिन्यूज ऑपरेटिंग रेफरेंस स्टेशन का पूरा नेटवर्क होगा स्वामित्व योजना के अंतर्गत 5.41 लाख गांव को शामिल किया जाना है जिसके लिए 566.23 करोड़ का प्रस्ताव भेजा गया है। साल 2021 22 के लिए इस योजना के अंतर्गत 16 राज्य की शामिल किए जाएंगे जिसके लिए 200 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया गया है।

हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 24 अप्रैल 2020 को पंचायती राज दिवस के शुभ अवसर पर स्वामित्व योजना को आरंभ की गई थी। इस योजना के अंतर्गत गांव के नागरिकों को उनकी जमीन और मकान के कागजात प्रदान किए जा रहे हैं। इस योजना को पहले पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर चलाया गया था।

प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना का उद्देश्य

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोनावायरस संकट के बीच में भी देश में फैली हजारों ग्राम पंचायतों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा संबोधित किया और इस योजना की शुरुआत भी की वैसे तो 24 अप्रैल का दिन पंचायती राज दिवस के रूप में मनाया जाता है लेकिन कोरोनावायरस के संकट को देखते हुए पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा ही किसानों को संबोधित किया PM Swamitva Yojana का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण किसानों की जमीनो की ऑनलाइन देखरेख मुहैया कराना जमीनों की मैपिंग और उनके सही मालिकों को उनका हक दिलाना जमीनी प्रक्रिया में पारदर्शिता लाना ग्रामीणों के हक में इस योजना के तहत काम किया जाएगा।
पीएम स्वामित्व योजना पूरे देश में की जाएगी लागू

यूनियन बजट 2021-22 की घोषणा करते समय हमारे देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा स्वामित्व योजना को पूरे देश में लागू किए जाने की घोषणा की गई है। अक्टूबर 2020 में स्वामित्व योजना को आरंभ किया गया था। इस योजना के अंतर्गत गांव के लोगों को उनके जमीन के दस्तावेज प्रदान किए जा रहे हैं। इस योजना के प्रथम चरण में उत्तर प्रदेश के प्रत्येक जिले से 20-20 गांवों का चयन किया गया था। इसके लिए इन सभी 75 जिलो में सर्वे भी शुरू कर दिया गया था। अब इस योजना के माध्यम से गांव के नागरिकों को संपत्ति के अधिकार के दस्तावेज प्रदान किए जाएंगे। इस योजना के अंतर्गत अब तक 1241 गांव के लगभग 1.80 लाख नागरिकों को कार्ड दिए गए हैं। उत्तर प्रदेश एवं हरियाणा में इस योजना के सफलतापूर्वक कार्यान्वयन के लिए तैयारी की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

हरियाणा में कई गांवों में सर्वे भी किया जा चुका है। यह सर्वे ड्रोन के माध्यम से किया जा रहा है । सर्वे करने की पूरी जिम्मेदारी सर्वे ऑफ इंडिया को सौंपी गई है। इस योजना के अंतर्गत किया जाने वाला पूरा खर्च केंद्र सरकार द्वारा वहन किया जा रहा है।
स्वामित्व योजना के अंतर्गत सर्वे प्रक्रिया

PM Swamitva Yojana के अंतर्गत ड्रोन के माध्यम से सर्वे किया जाता है। सर्वे करने के लिए कई चरण है। जीपीएस ड्रोन की मदद से एरिया सर्वे किया जाता है। इस सर्वे के माध्यम से गांव में बने हर घर की जियो टैगिंग की जाती है और प्रत्येक घर का क्षेत्रफल दर्ज किया जाता है। यह छेत्रफल दर्ज करने के बाद प्रत्येक घर को एक यूनिक आईडी प्रदान की जाती है। जो उस घर का पता भी होता है। इस प्रक्रिया के माध्यम से लाभार्थी का पूरा पता डिजिटल भी हो जाता है। अब इस योजना के माध्यम से जमीन जायदाद के झगड़े में कमी आएगी। पहले गांव के नागरिकों के पास लिखित दस्तावेज नहीं होते थे। पर अब सरकार द्वारा गांव के नागरिकों को लिखित दस्तावेज मुहैया कराए जाएंगे।

सर्वे की प्रक्रिया के दौरान ग्राम पंचायत के सदस्य, राजस्व विभाग के अधिकारी, गांव के जमीन मालिक तथा पुलिस की टीम मौजूद रहती है। जिससे कि लोगों की आपसी सहमति से उन्हें अपने दावे की जमीन प्रदान की जा सके। इसके पश्चात दवे वाली जमीन पर निशानदेही की जाती है।
जमीन मालिक चूना लगाकर अपने क्षेत्र पर घेरा बना लेता है। इसकी तस्वीर ड्रोन से खींची जाती है। ड्रोन के द्वारा यह प्रक्रिया गांव के चक्कर लगाकर पूरी की जाती है। इसके पश्चात कंप्यूटर की सहायता से जमीन का नक्शा तैयार किया जाता है।

स्वामित्व योजना आपत्ति दर्ज करने का समय

सरकार द्वारा जिस भी गांव का सर्वे कराया जाता है उस गांव के नागरिकों को पहले से सूचना दी जाती है। जिससे कि वह सभी लोग जो गांव से बाहर हैं वह सर्वे वाले दिन गांव में उपस्थित हो सके। सरकार द्वारा गांव का पूरा नक्शा तैयार किया जाता है। इसके पश्चात उन सभी नागरिकों को जिनके नाम पर जमीन है उनके नाम की जानकारी पूरे गांव को दी जाती है। वह सभी नागरिक जिन्हें अपनी आपत्ति दर्ज करानी होती है वह कम से कम 15 दिन तथा अधिक से अधिक 40 दिन के अंतर्गत अपनी आपत्ति दर्ज करवा सकते है। वह सभी गांव जहां पर कोई भी आपत्ति नहीं आती है वह राजस्व विभाग के अधिकारियों द्वारा जमीन के कागजात जमीन के मालिक को प्रदान कर दिए जाते हैं।

पीएम स्वामित्व योजना के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा भी बनाए जा सकते हैं कानून

जमीन के मालिकाना हक के कागजात राजस्व विभाग की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से भी डाउनलोड किए जा सकते हैं। राज्य सरकार द्वारा ज़मीनों के मालिकाना हक के लिए अपने कानून भी बनाए जा सकते हैं। हरियाणा सरकार द्वारा भी यह कानून बनाया गया है कि जमीन की पूरी जवाबदेही ग्राम पंचायत के द्वारा की जाएगी। इस स्थिति में यदि जमीन को लेकर कोई भी विवाद उत्पन्न होता है तो उस विवाद को हल करने की जिम्मेदारी ग्राम पंचायत की है।

स्वामित्व योजना 653 गांव में हुआ शुरू कार्य(सुल्तानपुर)

PM Swamitva Yojana के अंतर्गत ग्रामीण इलाकों की आबादी की जमीन का मालिकाना हक ग्रामीण नागरिकों को सौंपा जाएगा। इस योजना को शुरू में केवल 10 गांवों में आरंभ किया गया था। इसके बाद दूसरे चरण में इस योजना को 200 गांव में आरंभ किया गया था। अब 653 गांव में स्वामित्व योजना के अंतर्गत काम शुरू होने का निर्देश जिलाधिकारी रवीश गुप्ता के द्वारा दिया गया है। घरौनी का उपयोग ग्रामीण इलाके के नागरिक विभिन्न कार्यों में कर सकेंगे। इस योजना के माध्यम से अब जमीन पर विवादों पर रोक लगेगी। घरौनी प्रदान करने के लिए ड्रोन के द्वारा सर्वे किया जाएगा तथा सर्वे के बाद चिन्हित गांव के लोगों की आबादी की जमीन का मानचित्र लिया जाएगा। इसके बाद रखवा निर्धारण किया जाएगा और अप्पत्तिया सुनी जाएंगी।

इन आपत्तियों के निस्तारण के बाद जमीन के रिकॉर्ड की फीडिंग राजस्व रिकॉर्ड में की जाएगी। इसके बाद नागरिकों को घरौनी तथा खतौनी की नकल प्रदान की जाएगी। इस योजना के माध्यम से अब विवाद कम होंगे और घारौनी पर नागरिकों को लोन भी प्राप्त हो पाएगा। स्वामित्व योजना के अंतर्गत 653 ग्रामीण इलाकों में कार्य शुरू करा दिया गया है। जल्द बाकी ग्रामीण इलाकों में भी कार्य आरंभ हो जाएगा।

PM Swamitva Yojana Property Card

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं कि अब तक सरकार के पास गांव की आबादी की जमीन का कोई भी रिकॉर्ड उपलब्ध नहीं था। इसी बात को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने स्वामित्व योजना आरंभ की थी। अब इस योजना के अंतर्गत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 अक्टूबर 2020 को देश 763 गांवों के 1.32 लोगों को आबादी की जमीन का मालिकाना हक के कागज सौंपेंगे। इस योजना के माध्यम से गांव की जमीन पर चले आ रहे विवादों से भी छुटकारा मिलेगा। 11 अक्टूबर 2020 को सरकार द्वारा मालिकाना हक के कागजों के साथ साथ डिजिटल प्रॉपर्टी कार्ड भी गांव के निवासियों को प्रदान किए जाएंगे।
स्वामित्व योजना क्या है?

पीएम मोदी द्वारा शुरू की गई PM Swamitva Yojana के अंतर्गत आने वाले सभी ग्राम समाज के काम ऑनलाइन हो जाएंगे ऑनलाइन होने की वजह से भूमाफिया और फर्जीवाड़ा और भूमि की लूट सभी कुछ पूर्ण रूप से बंद हो जाने की उम्मीद है और ग्रामीण लोग अपनी संपत्ति का पूरा ब्यौरा ऑनलाइन देख सकेंगे। गांव की सभी संपत्ति की मैपिंग होने का प्रावधान भी रखा गया है। और उसकी जमीन से संबंधित ई-पोर्टल उन्हें इसका सर्टिफिकेट भी देगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह भी घोषणा की कि आने वाले वर्षों में स्वामित्व योजना सन 2020 के आधार पर ही पंचायती राज दिवस मनाया जाएगा और उसमें पुरस्कार देने की घोषणा भी की जाएगी। यह पोर्टल ग्राम पंचायत के विकास के लिए और विकसित करने के लिए केंद्र सरकार की काफी मदद करेगा।

PM Swamitva Yojana इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा 10 जिलों का चयन किया है शेष जिलों का चयन आगामी वर्षों में किया जाएगा। जिसमें ग्रामीणों को एक सर्वेक्षण के बाद सरकार द्वारा योजना का लाभ मिल सकेगा | PM Swamitva Yojana के ज़रिये ग्रामीणों को जमीन का रिकॉर्ड उपलब्ध कराया जाएगा ताकि वे आसानी से बैंक ऋण प्राप्त कर सकें। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि यह पहली बार है जब गांवों में आवासीय भूमि का सर्वेक्षण किया जा रहा है और एक रिकॉर्ड कायम है | यूपी, महाराष्ट्र, कर्नाटक हरियाणा, मध्य प्रदेश और उत्तराखंड में इस योजना को प्रारंभिक तौर पर प्रारंभ किया जा रहा है।

Swamitva Yojana 2021

पीएम स्वामित्व योजना का लाभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान कहा कि करीब 5 साल पहले देश की 100 ग्राम पंचायतें ब्रॉडबैंड से जोड़ी गई थी लेकिन आज के दौर में 125000 से भी अधिक ग्राम पंचायत इंटरनेट का लाभ उठा रही हैं। इस योजना की मदद से सरकारी योजनाओं की जानकारी गांव तक आसानी से पहुँचती है और सहायता पहुंचने में तेजी आएगी अब गांव के लोग भी शहर के लोगों के तरह अपने मकानों पर होम लोन और खेतों पर भी लोन ले सकते हैं गांवों में जमीनों की मैपिंग ड्रोन के द्वारा की जाएगी देश के लगभग 6 राज्यों में इसकी शुरुआत हो चुकी है और सन 2024 तक इसको देश के हर गांव तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है। और इसके अलावा

प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना के अंतर्गत संबंध संपत्ति नामांकन के प्रोसेस को सरल बनाना है इस योजना के अंतर्गत ड्रोन के द्वारा गांव, खेत भूमि का मैपिंग किया जाएगा। भूमि के सत्यापन प्रक्रिया मैं तेजी और भूमि भ्रष्टाचार को रोकने में सहायता मिलेगी। ग्राम पंचायत के अंतर्गत आने वाले किसानों को लोन लेने की सुविधा का भी प्रावधान रखा गया है।

स्वामित्व योजना प्रॉपर्टी कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड कैसे करे ?
  • देश के जो इच्छुक प्रॉपटी धारक सरकार द्वारा प्रदान किये जाने वाले सम्पति कार्ड को डाउनलोड करना चाहते है तो आप नीचे दिए गए तरीके से प्रॉपटी कार्ड डाउनलोड कर सकते है।
  • PM Swamitva Yojana के अंतर्गत पीएम मोदी के बटन दबाते ही देशभर के करीब एक लाख प्रॉपर्टी मालिकों को एक SMS जाएगा। इसके बाद आपको इस एसएमएस को ओपन करना होगा।
  • pm Swamitva Yojana apply | swamitva Yojana application | Yojana app | swamitva Yojana 2021 | Swamitva Yojana 2021 | प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना ऑनलाइन
  • एसएमएस को ओपन करने के बाद आपको इसमें एक लिंक दिखाई देगा। फिर आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा। जिसके बाद आप अपना प्रॉपटी कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।
  • इसके बाद सभी राज्‍य सरकारें अपने राज्य के प्रॉपटी धारको को सम्पति कार्ड बांटेंगी।

प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना ऑनलाइन

प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

  • प्रधानमंत्री स्वामित्व में आवेदन के लिए आपको निम्न लिखित स्टेप्स को फॉलो करना पड़ेंगे।
  • सके लिए आवेदक को सबसे पहले पीएम स्वामित्व योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर क्लिक करना होगा।
  • pm Swamitva Yojana apply | swamitva Yojana application | Yojana app | swamitva Yojana 2021 | Swamitva Yojana 2021 | प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना ऑनलाइन

प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना

इसके बाद फिर से इस वेबसाइट का होम पेज खुलकर आएगा जिसमें आपको न्यू रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

न्यू रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक फॉर्म खुलकर आएगा इसमें आपसे मुतालिक जो भी जानकारी मांगी गई है उसे ध्यानपूर्वक भरना होगा।

  • 1. पूरा फॉर्म ध्यानपूर्वक भरने के बाद सबमिट का बटन दबाना होगा।
  • 2. अब आपका फॉर्म सफलतापूर्वक भर गया है आपके रजिस्ट्रेशन से संबंधित कोई भी जानकारी आपके मोबाइल नंबर पर s.m.s. द्वारा या ईमेल आईडी द्वारा मिल जाएगी।

पोर्टल पर लॉगइन करने की प्रक्रिया

  • 1. सर्वप्रथम आपको स्वामित्व योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • 2. अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • 3. होम पेज पर आपको लॉगइन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

स्वामित्व योजना

1. अब आपके सामने लॉगइन पेज खुल कर आएगा।
2. इस पेज पर आपको अपना फोन नंबर, पासवर्ड तथा कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
3. अब आपको लॉगिन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
4. इस प्रकार आप पोर्टल पर लॉगिन कर पाएंगे।

ब्राउचर/फ्लायर्स डाउनलोड करने की प्रक्रिया

  • 1. सबसे पहले आपको स्वामित्व योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • 2. अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।3. होम पेज पर आपको ब्राउचर्स/फ्लायर्स के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

ब्राउचर/फ्लायर्स डाउनलोड

  • 1. जैसे ही आप इस विकल्प पर क्लिक करेंगे आपके सामने सभी ब्राउचर एवं फ्लायर्स की सूची खुलकर आ जाएगी।
  • 2. इसके पश्चात आपको अपनी आवश्यकतानुसार लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • 3. अब आपके सामने ब्रोउचर एवं फ्लायर की फाइल पीडीएफ फॉर्मेट में खुलकर आ जाएगी।
  • 4. इसके पश्चात आपको डाउनलोड के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • 5. इस प्रकार आप ब्राउचर एवं फायर डाउनलोड कर पाएंगे।
  • pm Swamitva Yojana apply | swamitva Yojana application | Yojana app | swamitva Yojana 2021 | Swamitva Yojana 2021 | प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना ऑनलाइन

सभी महत्वपूर्ण डाउनलोड करने की प्रक्रिया

  • 1.सर्वप्रथम आपको स्वामित्व योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • 2. अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा
  • 3. होम पेज पर आपको डाउनलोड के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

स्वामित्व योजना

1. इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
2. इस पेज पर सभी डाउनलोड की सूची होगी
3. आपको अपनी आवश्यकता अनुसार लिंक पर क्लिक करना होगा।
4. अब आपके सामने एक पीडीएफ फाइल खुलकर आएगी।
5. इसके बाद आपको डाउनलोड के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
6. इस प्रकार आप सभी महत्वपूर्ण डाउनलोड कर पाएंगे।

प्रॉपर्टी कार्ड डिस्ट्रिब्यूटेड रिपोर्ट देखने की प्रक्रिया

1. सबसे पहले आपको स्वामित्व योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
2. अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
3. इसके पश्चात आपको रिपोर्ट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
4. अब आपको प्रॉपर्टी कार्ड डिस्ट्रिब्यूटेड के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

प्रॉपर्टी कार्ड डिस्ट्रिब्यूटेड रिपोर्ट

1. अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
2. इस पेज पर आपको अपने राज्य का चयन करना होगा।
3. इसके पश्चात आपको अपने जिले का चयन करना होगा।
4. अब आपको अपनी तहसील का चयन करना होगा।
5. इसके बाद आपको अपने विलेज नेम का चयन करना होगा।
6. संबंधित जानकारी आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।

फाइनल मैप जेनरेटेड रिपोर्ट देखने की प्रक्रिया

1. सर्वप्रथम आपको स्वामित्व योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
2. अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।3. होम पेज पर आपको रिपोर्ट्स के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
4. अब आपको फाइनल मैप जेनरेटेड के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

स्वामित्व योजना

1. इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल पर आएगा।
2. इस पेज पर आपको अपने राज्य का चयन करना होगा।
3. अब आपको अपने जिले का चयन करना होगा।
4. इसके बाद आपको अपनी तहसील का चयन करना होगा।
5. संबंधित जानकारी आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।

डाटा प्रोसेसिंग कंप्लीटेड रिपोर्ट देखने की प्रक्रिया

1. सबसे पहले आपको स्वामित्व योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
2. अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
3. इसके पश्चात आपको रिपोर्ट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
4. अब आपको डाटा प्रोसेसिंग कंप्लीटेड के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

डाटा प्रोसेसिंग कंप्लीटेड रिपोर्ट

1. इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिसमें आपको अपने राज्य का चयन करना होगा।
2. अब आपको अपने जिले का चयन करना होगा।
3. इसके बाद आपको अपनी तहसील का चयन करना होगा।
4. संबंधित जानकारी आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।

चुनना मार्किंग कंप्लीटेड रिपोर्ट देखने की प्रक्रिया

  • 1. सर्वप्रथम आपको स्वामित्व योजना की
  • 2. आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • 3. अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • 4. होम पेज पर आपको रिपोर्ट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • 5. इसके पश्चात आपको चुनना मार्किंग कंप्लीटेड के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • pm Swamitva Yojana apply | swamitva Yojana application | Yojana app | swamitva Yojana 2021 | Swamitva Yojana 2021 | प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना ऑनलाइन

आप नीचे दी गयी आसान चरण दर चरण प्रक्रिया का पालन करके PFMS डैशबोर्ड  देख सकते है

  • सबसे पहले आपको पीएम स्वामित्व योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको रिपोर्ट्स सेक्शन के अंतर्गत “Dashboard” के विकल्प पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।
  • इस पेज पर आप डैशबोर्ड देख सकते है जहाँआपको निम्नलिखित विकल्प दिखाई देंगे :
    • Transaction Statistics
    • Scheme Statistics
    • Online Transaction Statistics
    • Online Pending Statistics
    • Scheme Component Expenditure Report
    • Online Payment Status Report
    • Sector Wise Dash Board
    • Planning & Reporting Dashboard
    • Panchayat Decision Support System (PDSS)
  • अपनी आवश्यकता के अनुसार लिंक का चुनाव करे और सम्बंधित डैशबोर्ड आपकी स्क्रीन पर खुल जायेगा।

Svamitva Yojana

  • 1. इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • 2. इस पेज पर आपको अपने राज्य का चयन करना होगा।
  • 3. अब आपको अपने जिले का चयन करना होगा।
  • 4. इसके बाद आपको अपनी तहसील का चयन करना होगा।
  • 5. संबंधित जानकारी आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।
  • pm Swamitva Yojana apply | swamitva Yojana application | Yojana app | swamitva Yojana 2021 | Swamitva Yojana 2021 | प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना ऑनलाइन, swamitva Yojana application

प्रॉपर्टी कार्ड प्रिपेयर्ड रिपोर्ट देखने की प्रक्रिया

1. सबसे पहले आपको स्वामित्व योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
2. अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा
3. इसके पश्चात आपको रिपोर्ट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
4. रिपोर्ट के विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपको प्रॉपर्टी कार्ड प्रिपेयर्ड के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

प्रॉपर्टी कार्ड प्रिपेयर्ड रिपोर्ट

1. अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिसमें आपको अपने राज्य का चयन करना होगा।
2. अब आपको अपने जिले एवं तहसील का चयन करना होगा।
3. संबंधित जानकारी आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।

pm Swamitva Yojana apply | swamitva Yojana application | Yojana app | swamitva Yojana 2021 | Swamitva Yojana 2021 | प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना ऑनलाइन

इंक्वायरी प्रोसेसिंग रिपोर्ट देखने की प्रक्रिया

1. सर्वप्रथम आपको स्वामित्व योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
2. अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
3. होम पेज पर आपको रिपोर्ट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
4. इसके पश्चात आपको इंक्वायरी प्रोसेस कंप्लीटेड के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

swamitva Yojana application, swamitva Yojana application, swamitva Yojana application, swamitva Yojana application, swamitva Yojana application, swamitva Yojana application

इंक्वायरी प्रोसेसिंग रिपोर्ट

1. अब आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा।
2. इस पेज पर आपको अपने राज्य का चयन करना होगा।
3. अब आपको अपने जिले का चयन करना होगा।
4. इसके पश्चात आपको अपनी तहसील का चयन करना होगा।
5. संबंधित जानकारी आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।

ड्रोन सर्वे देखने की प्रक्रिया

1. सबसे पहले आपको स्वामित्व योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
2. अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा
3. इसके पश्चात आपको रिपोर्ट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
4. अब आपको ड्रोन सर्वे कंप्लीटेड के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

Svamitva Yojana

1. इसके पश्चात आपके सामने राज्यों की सूची खुलकर आएगी।
2.आपको सूची में से अपने राज्य का चयन करना होगा।
3.अब आपको अपने जिले एवं तहसील का चयन करना होगा।
4. संबंधित जानकारी आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।

डाटा एंट्री स्टेटस फॉर ड्रोन रिपोर्ट देखने की प्रक्रिया

1. सर्वप्रथम आपको स्वामित्व योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
2. अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
3. होम पेज पर आपको रिपोर्ट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
4. इसके पश्चात आपको डाटा एंट्री स्टेटस फॉर ड्रोन रिपोर्ट के विकल्प पर क्लिक करन होगा।

डाटा एंट्री स्टेटस फॉर ड्रोन रिपोर्ट

1. अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिसमें आपको अपने राज्य का चयन करना होगा।
2. इसके बाद आपको अपने जिले एवं तहसील का चयन करना होगा।
3. जैसे आप अपने जिले एवं तहसील का चयन करेंगे डाटा एंट्री स्टेटस फॉर ड्रोन रिपोर्ट आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगा।

Contact Information

हमने अपने इस लेख के माध्यम से आपको स्वामित्व योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान कर दी है। यदि आप अभी भी किसी प्रकार की समस्या का सामना कर रहे हैं तो आप ईमेल लिखकर अपनी समस्या का समाधान कर सकते हैं। ईमेल आईडी [email protected] है।
निष्कर्ष swamitva Yojana application, swamitva Yojana app

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट cscdigitalsevasolutions.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Sanjit Gupta

Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information

Whatsapp Group Join Now Click Here
Facebook Page Click Here
Instagram Click Here
Telegram Channel Techgupta Click Here
Telegram Channel Sarkari Yojana Click Here
Twitter Click Here
Website  Click Here
What is PM Swamitva Yojana? Swamitva Yojana Kya Hai?

On the Special occasion of Panchayati Raj Diwas our PM announce a scheme to survey & mapping of rural areas to justify the possession of villager on their domestic properties known as PM Swamitva Scheme.

In which State the Central government has started Swamitva Yojana?

Mainly Haryana, Madhya Pradesh, Uttarakhand, Maharashtra, Karnataka & Uttar Pradesh have implemented this scheme in their states.

Who launched the Swamitva Yojana?

Central Government of India

What is Swamitva Yojana How will it end property disputes in rural India?

Swamitva Scheme‘: Over 500 Drones To Be Deployed To Map India’s Rural Assets, End Property Disputes. … The mega scheme, promoted by Prime Minister Narendra Modi, enables people in rural areas to unlock their rural assets. “Once the survey would be complete, every owner would be given a property card

How do I get a Svamitva card?

How to download the PM Svamitva Yojana Card? The SVAMITVA card can be downloaded through an SMS link which would be sent to their respective mobile phones. The process will also be followed by the physical distribution of property cards by respective state governments

WHO launched Svamita scheme?

Prime Minister Shri Narendra Modi launched physical distribution of property cards under SVAMITVA scheme through video conferencing and interacted with the beneficiaries of the scheme.

What is property card in Gujarat?

Property cards are issued by local authorities to establish ownership in cities while for rural areas the RoR, known as the 7/12 extract, is issued as a government-certified property ownership title

How do you prove ownership of a property?

The general warranty deed is the standard instrument for home sales. Your notarized warranty deed is proof of ownership, and that the grantor transferred complete and clear title to you. A quitclaim deed also proves full land ownership—if the person who conveyed the interest to you had full ownership

Leave a Comment