Ujjwala Yojana Online Registration 2024: Free Gas Connection Form pdf ?

ujjwala yojana, pradhan mantri ujjwala yojana, pm ujjwala yojana, pradhanmantri ujjwala yojana, ujjwala yojana list, Ujjwala Yojana Online Registration 2024 pmujjwalayojana.com PM Ujjawala Yojana...
HomeLatest PostPradhan Mantri Awas Yojana 2024 - प्रधानमंत्री आवास योजना नया लिस्ट

Pradhan Mantri Awas Yojana 2024 – प्रधानमंत्री आवास योजना नया लिस्ट

जैसा की आप लोगों को पता होगा लोक सभा चुनाव को लेकर प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन को अस्थाई रूप से बंद कर दिया गया था , लेकिन एक बार फिर से प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की सरकार का गठन हुआ और अभी प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए नया आवेदन शुरू कर दिया गया है , तो इसके लिए जरूरतमंद लोगों ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं , प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन किस प्रकार से करना है इसकी संपूर्ण प्रक्रिया हम आपको बताने जा रहे हैं । || Pradhan Mantri Awas Yojana Urban , PMAY (U) , प्रधानमंत्री आवास योजना ||

Advertisements

पहले जान लेते हैं कि प्रधानमंत्री आवास योजना क्या है? यह एक महत्वपूर्ण योजना है जिसकी शुरुआत प्रधानमंत्री जी द्वारा की गई थी। प्रधानमंत्री आवास योजना भारतीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है। इस योजना के तहत, गरीब जरूरतमंद लोगों को घर बनाने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। यह राशि गरीब लोगों को घर बनाने या मकान की मरम्मत के लिए खर्च करने के लिए उपयोग की जा सकती है। प्रधानमंत्री आवास योजना दो भागों में संचालित की जाती है – प्रथम है ग्रामीण प्रधानमंत्री आवास योजना और दूसरा है शहरी प्रधानमंत्री आवास योजना। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आप कैसे शहरी प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

pradhan mantri awas yojana

Contents

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन !

Pradhan Mantri Awas Yojana (Urban)-PMAY (U) के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को शुरू कर दी गई है , ऑनलाइन आवेदन और रजिस्ट्रेशन आप कर सकते हैं बस आप प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए योग्य मापदंडों पर खरे उतरने चाहिए । यानी इस योजना का लाभ लेने के लिए आप गरीब वर्ग के लोग होने चाहिए एक घर की जरूरत या पैसे की जरूरत घर बनाने के लिए होनी चाहिए । अभी प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी ( PMAY U) के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू है जिसको आप खुद से या कॉमन सर्विस सेंटर की मदद से करवा सकते हैं ।

Advertisements

हम आपको यहां दोनों प्रक्रिया बताएंगे कि आप खुद से ऑनलाइन आवेदन प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए कैसे कर पाओगे साथ ही आप अपना आवेदन प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए कॉमन सर्विस सेंटर ( CSC ) के माध्यम से कैसे करवा पाओगे ।

मोदी सरकार का पुनर्गठन होते ही इसकी शुरुआत कर दी गई है ।

मोदी सरकार ने एक बार फिर से प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन को स्टार्ट कर दिया है , सरकार इच्छुक और जरूरतमंद उम्मीदवार से आवेदन इसके ऑफिशल वेबसाइट pmaymis.gov.in के माध्यम से मांग रही है ।

Advertisements

बंद कर दिया गया था प्रधानमंत्री आवास योजना का आवेदन ।

आपकी जानकारी के लिए हम यह बता देना चाहेंगे कि लोकसभा चुनाव जब तक सिर पर था यानी आदर्श आचार संहिता जब तक लागू थी तब तक Pradhan Mantri Awas Yojana (Urban)-PMAY (U) के लिए नया आवेदन या रजिस्ट्रेशन को अस्थाई रूप से बंद कर दिया गया था लेकिन अभी लोकसभा चुनाव पूरी तरह से आ चुकी है और पुनः एक बार मोदी की सरकार बन गई है और अभी Pradhan Mantri Awas Yojana (Urban)-PMAY (U) के लिए नए आवेदन या पंजीकरण किए जा सकते हैं । प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया काफी सरल है जिसे हम आपको पूरी जानकारी के साथ बताएंगे ।

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया ।

सबसे पहले हम यह जानेंगे कि Pradhan Mantri Awas Yojana (Urban)-PMAY (U) का लाभ लेने के लिए आपके पास क्या आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए । चुकी यह एक सरकारी योजना है और आप लोगों को पता ही होगा कि हर एक सरकारी योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास आधार कार्ड मौजूद होना चाहिए और हम यह भी बता देना चाहेंगे कि अगर आप प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने जा रहे हो और आपके पास आधार कार्ड नहीं है तब आप इसके लिए आवेदन नहीं कर पाओगे । ध्यान रखें इस योजना का लाभ देने के लिए आपके पास आधार कार्ड होना बहुत ही महत्वपूर्ण और अनिवार्य है ।

Advertisements

Pradhan Mantri Awas Yojana (Urban)-PMAY (U) के लिए ऑनलाइन आवेदन की संपूर्ण प्रक्रिया ।

योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन दो प्रकार से कर सकते हो जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया पहला आप खुद इसकी वेबसाइट पर जाकर अपना स्वयं रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं , खुद से ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको pmaymis.gov.in की वेबसाइट पर जानी होगी और दूसरा आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से खुद का आवेदन करवा सकते हो जो हम आगे आपको बताएंगे ।

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए योग्यता

  • 1. आवेदक की आयु 21 से 55 वर्ष के बीच होनी चाहिए
  • 2. आवेदक के पास इनकम सर्टिफिकेट होना चाहिए
  • 3. आवेदन कर्ता को उनके इनकम के हिसाब से तीन भागों में बांटा गया है EWS/LIG, MIG 1, MIG 2
  1. -EWS :- Economic weaker section – वेसे आवेदनकर्ता जिनका सालाना इनकम 0 लाख रुपये से 3 लाख रुपये के बीच हो ।
  2. -LIG :- Lower Income Group :- ऐसे आवेदन कर्ता जिनका सालाना इनकम 3 लाख रुपये से 6 लाख रुपये तक हो
  3. -MIG 1 – Middle Income Group 1 :-ऐसे आवेदन कर्ता जिनका सालाना इनकम 6 लाख रुपये से 12 लाख रुपये के बीच हो ।
  4. -MIG 2 – Middle Income Group 2:- ऐसे आवेदन कर्ता जिनका सालाना इनकम 12 लाख रुपये से 18 लाख रुपये के बीच हो ।
  • 4. आवेदन कर्ता के पास पहले से कोई मकान नहीं होना चाहिए
  • 5. आवेदन कर्ता को पहले से किसी सरकारी योजना के अंतर्गत आवास ना दिया गया हो
  • 6. आवेदन कर्ता की पास आधार कार्ड होना चाहिए
  • 7. EWS और LIG ग्रुप के लिए परिवार का मुखिया महिला होना चाहिए ।

प्रधानमंत्री आवास योजना में INCOME के आधार पर सरकार के द्वारा मिलने वाला लाभ आप नीचे दिए गए सारणी के माध्यम से समझ सकते हैं ।

Pradhan Mantri Awas Yojana (Urban)-PMAY (U) Groups, Pm Awas Yojana

pradhan mantri awas yojana

Eligibility for Pm Awas Yojana?

  1. 1. Applicant should be between 21 to 55 years old
  2. 2. Applicant should have income certificate
  3. 3. Applicant is divided into three parts according to their income EWS / LIG, MIG 1, MIG 2

1. प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से कैसे करें ।

हम आपको खुद से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया बताने जा रहे हैं या नहीं आप Pm Awas Yojana के लिए ऑनलाइन आवेदन खुद के माध्यम से घर बैठे कर सकते हैं तो चलिए इस की संपूर्ण प्रक्रिया के बारे में जानते हैं ।

  • Step 1. Pradhan Mantri Awas Yojana (Urban)-PMAY (U) के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा वेबसाइट पर जाने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं ।
  • step 2. वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने एक ऐसा पेज खुल कर आएगा जिसमें आपको बहुत सारे विकल्प दिखाई देंगे, इन विकल्प में से आपको Citizen Assesment के विकल्प को चुनना होगा और इस पर आप जैसे ही क्लिक करते हैं आप कुछ और विकल्प दिखाई देते हैं , आप गंदी बस्ती से बिलॉन्ग करते हैं तो आपको “for slum Dwellers” का चयन करना होगा अथवा आप अन्य जगह से बिलॉन्ग करते हैं तो आपको “Benefit Under Other 3 Components” वाले ऑप्शन का चयन करना होगा । जैसा कि यहां इमेज में दिखाया गया है ।

pradhan mantri awas yojana

Advertisements
  • step 3 . आप अपनी इच्छा अनुसार जैसे ही ऑप्शन का चयन कर उस पर क्लिक करते हैं तब आपके सामने एक नई स्क्रीन ओपन होकर आ जाती है जिसमें आप अपना आधार कार्ड संख्या या अपना Vartual Id संख्या दर्ज करनी होगी । अगर आपके पास आधार कार्ड संख्या है तो आधार कार्ड लिखा पर टिक करेंगे या अगर आपके पास वर्चुअल आईडी संख्या है तो आप वर्चुअल आईडी भी डाल सकते हैं , आधार कार्ड में जो आपका नाम है वह नाम आपको दर्ज करना होगा और फिर आपको check के बटन पर क्लिक करनी होगी । जैसा कि यहां तस्वीर के माध्यम से दिखाया गया है ।

pradhan mantri awas yojana

  • step 4 . अगर आपके द्वारा दी गई जानकारी जैसे कि आपकी आधार कार्ड संख्या और आपका नाम सही है तो आपके सामने एक आवेदन फॉर्म खुल कर आ जाएगा जो नीचे दिखाया गया है , इस आवेदन फॉर्म को आप को पूरी तरह से भर लेनी हो गए , ध्यान दीजिएगा कि आप से कोई गलती ना हो , फॉर्म को पूरा भरने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा , आपका आवेदन फॉर्म सबमिट होता है आपको एक रजिस्ट्रेशन संख्या दे दी जाती है जिसका उपयोग आप भविष्य में अपने एप्लीकेशन की स्थिति को जानने के लिए कर पाओगे ।

pradhan mantri awas yojana

Advertisements
  • step 5. ध्यान दीजिएगा जब आप एप्लीकेशन को सबमिट करते हैं तो जो रजिस्ट्रेशन नंबर आती है उसको आप कहीं सेव करके रख लेना , ताकि आप भविष्य में अपने एप्लीकेशन की स्थिति को चेक कर सको ।
प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन की स्थिति को चेक करने के लिए आप यहां दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं ।

2 . प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से कैसे करें ।

हमने आपको पहले ही बताया था कि इसका आवेदन दो प्रकार से किया जा सकता है पहला आप खुद से इसका आवेदन कर सकते हैं जिसकी प्रक्रिया हमने आपको पूरी तरह से बता दी है और दूसरा आप Pradhan Mantri Awas Yojana (Urban)-PMAY (U) के लिए आवेदन कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से कर सकते हैं जो प्रक्रिया हम आपको बताने जा रहे हैं ।

Pradhan Mantri Awas Yojana (Urban)-PMAY (U) Highlights

योजना का नाम  Pradhan Mantri Awas Yojana (Urban)-PMAY (U)
शुरू किया गया   केंद्र सरकार के द्वारा 
PM AWAS , PMAY-G WEBSITE  CLICK HERE
PMAY,PM AWAS RURAL WEBSITE CLICK HERE 
PMAY ONLINE APPLY   CLICK HERE
PMAY LIST CHECK  CLICK HERE 
PM Awas Beneficiary  भारत के सभी बेघर नागरिक 
PM AWAS LAUNCHED in  2015

कॉमन सर्विस सेंटर से प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया ।

अगर आप इच्छुक उम्मीदवार है तो आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर उसके संचालक से बात करोगे कि आपको Pradhan Mantri Awas Yojana (Urban)-PMAY (U) के लिए ऑनलाइन आवेदन कराना है ,संचालक आपसे कुछ दस्तावेज का मांग करेगा सर्विस सेंटर संचालक के द्वारा मांग की जाने वाली दस्तावेज , आधार कार्ड , पासपोर्ट साइज फोटो । इसके लिए कॉमन सर्विस सेंटर संचालक आपसे कुछ पैसे चार्ज करेगा और आपका आवेदन प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए कर देगा ।

कॉमन सर्विस सेंटर के द्वारा जब आपका आवेदन प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए हो जाता है तब संचालक के द्वारा आपको एक रजिस्ट्रेशन संख्या प्रिंट करके दी जाएगी जिसके बदौलत आप अपने एप्लीकेशन की स्थिति को चेक कर पाओगे ।

अगर आपको नहीं पता है कि आपके गांव शहर में कॉमन सर्विस सेंटर कहां है तो आप इसको ऑनलाइन चेक कर सकते हैं ।

शहरी क्षेत्र में 60000 से अधिक कॉमन सर्विस सेंटर खोले गए हैं आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर को यहां पर क्लिक करके चेक कर सकते हैं ,यहां हमने आपको Csc locator का लिंक दिया है जिस पर क्लिक करते ही आप से राज्य और जिला पूछा जाएगा , आप जैसे ही इसकी जानकारी डालोगे , आपके जिले में मौजूद सभी कॉमन सर्विस सेंटर की जानकारी है आपके सामने आ जाएगी , साथ ही उनका मोबाइल नंबर भी आपको दिख जाएगा ।

pradhan mantri awas yojana

अपने गांव की आवास की लिस्ट कैसे देखें कैसे?

ग्रामीण सूची देखने की प्रक्रिया

सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट – https://pmayg.nic.in/ पर विजिट करें. अब आपके सामने प्रधान मंत्री आवास योजना – ग्रामीण का होमपेज खुल जाएगा. यहाँ ऊपर मेनू बार में मौजूद विकल्प Awassoft पर क्लिक करें. अब ड्रॉप डाउन मेनू में मौजूद आप Report विकल्प पर क्लिक करें.

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here