Connect with us

कोविड-19

क्या 5 अप्रैल को रात 9:00 बजे घर की बिजली बंद कर देनी है ? , क्या-क्या बंद करना है ?

Published

on

 

 वायरस के खिलाफ चल रहे जंग में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा जनता से वीडियो मैसेज के द्वारा रविवार 5 अप्रैल को रात 9:00 बजे 9 मिनट के लिए बत्ती बंद करने की अपील की गई जनता को घर के बिजली से चलने वाले कौन-कौन से उपकरण बंद करने चाहिए today news pm modi बिजली बंद कर देनी है? 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिया वीडियो मैसेज ।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा आम जनता को एक वीडियो मैसेज दिया गया जिसमें उन्होंने 5 अप्रैल को रात 9:00 बजे 9 मिनट के लिए बत्ती बंद किए जाने की अपील पूरे देशवासी से की ।

इस अपील के बाद विद्युत कंपनियों पर संकट आ गया है और अगर आप छोटी सी गलती करते हैं तो आपके घर से महीनों भर के लिए बिजली जा सकती है ।

विद्युत कंपनियों की घबराहट की वजह यह है कि अगर अचानक से बिजली का लोड बहुत कम हो जाता है यानी पावर लोड अगर अचानक से घट जाता है तो बिजली ग्रिड काम करना बंद कर देगा । यानी बिजली ग्रिड फेल हो सकता है , जिस वजह से पूरे देश में महीने भर बिजली गुम हो सकती है । today news pm modi

अगर ग्रिड फेल हो जाता है तो इसे फिर से जनरेट करने में महीने भर का समय लग सकता है । क्योंकि ग्रिड जनरेट करना एक बहुत ही जटिल और समय लेने वाली प्रक्रिया है ।

तो क्या मोदी जी के अपील को हम नहीं माने ?

विद्युत कंपनियों ने जनता से बस इतनी मांग की है कि वह अपने घर के केवल बत्ती बंद करें आप बिजली से चलने वाले अन्य उपकरण को चालू ही रखें जैसे कि फ्रिज, पंखे और अन्य उपकरण जो बिजली से चलते हैं । बिजली बंद कर देनी है

अगर आप अपने घर की पूरी बिजली को ही Shut Down कर देते हैं तो ऐसी स्थिति में बिजली ग्रेड का फेल होना लाजमी हो जाएगा ।

बिजली ग्रिड ना केवल ज्यादा पावर लोड पड़ने से ही फेल होता है बल्कि अगर अचानक से पूरा पावर लोड घट जाए इस वजह से भी फेल हो सकता है ।

बिजली मंत्रालय ने जनता से की अपील ।

बिजली मंत्रालय ने जनता को यह नहीं कहा कि वह प्रधानमंत्री जी की बात नहीं माने बस बिजली मंत्रालय ने जनता को बताया है कि वह अपने घर में 9 मिनट के लिए बिजली के बल्ब बंद कर ले और बिजली से चलने वाले अन्य उपकरण को चालू रखें इससे ग्रिड संतुलन बरकरार रहेगा और बिजली ग्रिड फेल होने की संभावना ना के बराबर रहेगी । today news pm modi

देश में अभी बिजली की खपत 30% तक घट चुकी है ।

जैसा की आप सभी को पता है पूरे देश में अभी लॉकडाउन की वजह से बड़ी-बड़ी कंपनियां और जहां पर बिजली के उपयोग किए जाते थे सभी बंद पड़े हुए हैं ।

ऐसे में बिजली मंत्रालय से मिली जानकारी से यह पता चला है कि बिजली के कुल डिमांड का 20 से 30 फ़ीसदी के उपयोग में कमी आ गई है और अगर ऐसे में पूरे देशवासी बिजली का उपयोग नहीं करते हैं तो बिजली ग्रिड फेल होने की संभावना बहुत अधिक है ।

5 अप्रैल की रात 9:00 बजे 9 मिनट के लिए आम जनता बिजली के बल्ब बंद कर सकते हैं लेकिन उन्हें ध्यान रखना है कि बिजली से चलने वाले अन्य उपकरण चालू रहे ।

नोट :- अगर आप पूरे घर की बिजली ही बंद कर देते हैं तो ज्यादातर संभावना है कि बिजली ग्रिड फेल हो जाए और अगर बिजली ग्रिड फेल हो जाती है तो आपके घर तक बिजली पहुंचने में एक से डेढ़ महीने का समय लग जाएगा । बिजली बंद कर देनी है

प्रधानमंत्री के अपील के बाद बिजली मंत्रालय ने की बैठक ।

प्रधानमंत्री जी के द्वारा अपने वीडियो मैसेज में जनता से बस यह अपील की गई थी कि वह अपने घर की बिजली की बत्ती यानी बल्ब को 9:00 मिनट के लिए बंद रखें ।

लेकिन यहां पर ज्यादा संभावना यह भी उठती है कि जनता कहीं बिजली के बल्ब की जगह पूरे घर की बिजली ही ना बंद कर दे ।

विद्युत मंत्री आरके सिंह प्रधानमंत्री के द्वारा इस आहान के साथ सकते में आ गए हैं और पावर मंत्रालय इस समय संकट से घबराया हुआ है , क्योंकि पावर मंत्रालय यह भली-भांति जानता है अगर पूरा देश बिजली के लोड को बंद कर दे तो बिजली ग्रिड फेल हो जाएगी ।

अतः पावर मंत्रालय ने बैठक में आम जनता से यह अपील की है कि वह केवल घर के बिजली के बल्ब ही 9 मिनट के लिए बंद करें और अन्य उपकरण चालू रखें ताकि बिजली ग्रिड का संतुलन बना रहे ।

प्रधानमंत्री की वीडियो मैसेज को आप नीचे देख सकते हैं ।


बिजली मंत्रालय की अपील जनता से

उपकरण चालू रखे जनता :- विद्युत कंपनी ने जनता से आग्रह किया है कि वे प्रधानमंत्री जी की बातों को अमल में ले लेकिन बत्ती ही केवल बंद करें , बत्ती बंद करने के दौरान आप अपने घर के बिजली से चलने वाले अन्य उपकरण को जरूर चालू रखें ।

इस दौरान आप अपने घर के फ्रिज पंखे और बिजली से चलने वाले अन्य उपकरण को चालू रख सकते हैं ताकि बिजली ग्रिड का संतुलन बना रहे । today news pm modi
इसके साथ ही बिजली मंत्रालय अस्पतालों की बिजली चालू रखने का आदेश दिया साथ ही मंत्रालय के द्वारा स्ट्रीट लाइट भी चालू रखने का आदेश दिया गया है ।


नोट :- अगर आप अपने पूरे घर की बिजली ही बंद कर देते हैं तो ऐसी स्थिति में बिजली ग्रिड फेल होने की संभावना बहुत ज्यादा होगी और अगर बिजली ग्रिड फेल हो जाती है तो आपके घरों में या पूरे शहर में महीने भर तक बिजली गुल रहेगा ।

नोट :- यह जानकारी देना हमारे लिए काफी ज्यादा जरूरी था तो इसे आप जल्द से जल्द शेयर करें ताकि ज्यादा लोगों तक यह अपडेट पहुंच सके । today news pm modi

ऐसे ही जानकारी हम रोजाना अपनी वेबसाइट cscdigitalsevasolutions.com के माध्यम से देते हैं तो हमारी वेबसाइट को फॉलो जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by SANJIT GUPTA

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिया वीडियो मैसेज ।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा आम जनता को एक वीडियो मैसेज दिया गया जिसमें उन्होंने 5 अप्रैल को रात 9:00 बजे 9 मिनट के लिए बत्ती बंद किए जाने की अपील पूरे देशवासी से की ।

तो क्या मोदी जी के अपील को हम नहीं माने ?

विद्युत कंपनियों ने जनता से बस इतनी मांग की है कि वह अपने घर के केवल बत्ती बंद करें आप बिजली से चलने वाले अन्य उपकरण को चालू ही रखें जैसे कि फ्रिज, पंखे और अन्य उपकरण जो बिजली से चलते हैं । बिजली बंद कर देनी है

बिजली मंत्रालय ने जनता से की अपील ।

बिजली मंत्रालय ने जनता को यह नहीं कहा कि वह प्रधानमंत्री जी की बात नहीं माने बस बिजली मंत्रालय ने जनता को बताया है कि वह अपने घर में 9 मिनट के लिए बिजली के बल्ब बंद कर ले और बिजली से चलने वाले अन्य उपकरण को चालू रखें इससे ग्रिड संतुलन बरकरार रहेगा और बिजली ग्रिड फेल होने की संभावना ना के बराबर रहेगी ।

कोविड-19

कोरोना बेकाबू ! राजधानी दिल्ली में बीते 9 दिनों में 50 प्रतिशत बढ़ी कंटेनमेंट जोन्स की संख्या

Published

on

कोरोना बेकाबू! राजधानी दिल्ली में बीते 9 दिनों में 50 प्रतिशत बढ़ी कंटेनमेंट जोन्स की संख्या

corona update || coronavirus live update || coronavirus live update bihar || corona update in world || corona update mumbai ||

रेवेन्यू डिपार्टमेंट की वेबसाइट के मुताबिक गुरुवार तक दिल्ली में 1272 कंटेंमेंट जोन हैं। सूबे के 11 जिलों में से 6 जिलों में 100 से अधिक कंटेंमेंट जोन हैं।

दिल्ली में कंटेंमेंट जोन्स की संख्या बीते नौ दिनों में 50 फीसदी बढ़ गई है।

देशभर में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच राजधानी दिल्ली में भी कंटेंमेंट जोन्स की संख्या बढ़ गई है। राष्ट्रीय राजधानी में कंटेनमेंट जोन्स की संख्या 1200 के पार हो गई है। साउथवेस्ट दिल्ली में 234 सबसे अधिक कंटेमेंट जोन्स की संख्या है जबकि सबसे कम नॉर्थईस्ट दिल्ली में हैं जहां सिर्फ 29 केंटेमेंट जोन्स हैं।

रेवेन्यू डिपार्टमेंट की वेबसाइट के मुताबिक गुरुवार तक दिल्ली में 1272 कंटेंमेंट जोन हैं। सूबे के 11 जिलों में से 6 जिलों में 100 से अधिक कंटेंमेंट जोन हैं। साउथवेस्ट दिल्ली में 234, वेस्ट दिल्ली में 169, नॉर्थ दिल्ली में 148, साउथ दिल्ली में 145, सेंट्रल दिल्ली में 120 और ईस्ट दिल्ली में 104 कंटेंमेंट जोन हैं।

नॉर्थईस्ट दिल्ली में महज 29 कंटेंमेंट जोन हैं जबकि साउथईस्ट दिल्ली में 73, शहादरा में 74, नॉर्थलवेस्ट दिल्ली में 82 और नई दिल्ली में 94 कंटेमेंट जोन हैं।राजधानी दिल्ली में बीते 9 दिनों में कंटेंमेंट जोन की संख्या 50 फीसदी बढ़ गई है। एक सिंतबर को यहां 846 कंटेंमेंट जोन थे जो अब बढ़कर 1272 हो गए हैं।

corona update || coronavirus live update || coronavirus live update bihar || corona update in world || corona update mumbai ||

बता दें कि भारत में एक दिन में कोविड-19 के सर्वाधिक 95,735 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमण के मामले बढ़ कर बृहस्पतिवार को 44 लाख के पार हो गए। वहीं 1,172 और लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 75,062 हो गई। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि बृहस्पतिवार तक 34,71,783 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं।

मंत्रालय की ओर से सुबह आठ बजे जारी किए गए अद्यतन आंकड़ों के अनुसार देश में कोविड-19 के कुल 44,65,863 मामले सामने आ चुके हैं। उसके अनुसार मृत्यु दर गिर कर 1.68 प्रतिशत हो गई। मरीजों के ठीक होने की दर 77.74 प्रतिशत है। आंकड़ों के अनुसार देश में अभी 9,19,018 मरीजों का कोरोना वायरस का इलाज जारी है, जो कुल मामलों का 20.58 प्रतिशत है।

corona update || coronavirus live update || coronavirus live update bihar || corona update in world || corona update mumbai ||

Which are the first symptoms of the coronavirus disease?

The virus can cause a range of symptoms, ranging from mild illness to pneumonia. Symptoms of the disease are fever, cough, sore throat and headaches. In severe cases difficulty in breathing and deaths can occur.

Can asymptomatic patients transmit COVID-19?

See full answer
Available evidence from contact tracing reported by countries suggests that asymptomatically infected individuals are much less likely to transmit the virus than those who develop symptoms.

A subset of studies and data shared by some countries on detailed cluster investigations and contact tracing activities have reported that asymptomatically-infected individuals are much less likely to transmit the virus than those who develop symptoms

How long should one be quarantined for the coronavirus disease?

The recommended duration of quarantine for Covid-19 based on available information is upto 14 days from the time of exposure

Can I catch coronavirus from the feces of someone with the disease?

The risk of catching COVID-19 from the feces of an infected person appears to be low. While initial investigations suggest the virus may be present in feces in some cases, spread through this route is not a main feature of the outbreak. The ongoing research on the ways COVID-19 is spread and will continue to share new findings. Because this is a risk, however, it is another reason to clean hands regularly, after using the bathroom and before eating

Can I get the coronavirus disease from swimming in a swimming pool?

Swimming in a well-maintained, properly chlorinated pool is safe. However, it is advisable to stay away from al crowded areas including crowded swimming pools. Keep 1 metre distance from people who sneeze or cough even in a swimming area

corona update

corona update || coronavirus live update || coronavirus live update bihar || corona update in world || corona update mumbai ||

Continue Reading
Advertisement
सरकारी योजना7 hours ago

Pradhanmantri jandhan khata, pm ujjwala, Kisan Samman Nidhi का पैसा मिला या नहीं कैसे जांचे ।

बिजनेस7 hours ago

Pm Kisan Kcc Limit, Kisan Credit Card Limit, प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना ।

CSC LOGIN7 hours ago

तमिलनाडु राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन ,एप्लीकेशन फॉर्म । TNPDS Smart Ration Card Online Apply , TNPDS Status, Application Form

csc dsp portal
CSC LOGIN8 hours ago

CSC Jan Suvidha Kendra for CSC 3.0 Selection Of District Service Providers For Establishment

CSC LOGIN9 hours ago

Pradhanmantri Matru Vandana Yojana | प्रधानमंत्री मातृ बंधन योजना आवेदन फॉर्म 2021

Pradhanmantri Dhan Laxmi Yojana
सरकारी योजना9 hours ago

14 अप्रैल 2020 से सभी को सब कुछ फ्री मिलेगा ! Pradhan Mantri Dhan Laxmi Yojana

सरकारी योजना9 hours ago

श्रमिक घर बैठे अपडेट करें बैंक खाता, डाउनलोड करें ऐप, पाएं एक हजार की मदद, pm kisan samman nidhi yojana

मोदी न्यूज़5 days ago

Pm Kisan ,Pm Kisan App , Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Yojana Application

CSC LOGIN5 days ago

Digimail login CSC digimail password reset | डिजीमेल आईडी पासवर्ड कैसे चेंज करें |

HDFC BANK , banking correspondent
CSC LOGIN5 days ago

HDFC बैंक दे रहा है 14000 लोगों को नौकरियां । करना होगा यह काम

राज्य3 weeks ago

Indira Gandhi aawas Yojana list 2020, iay.nic.in 2020-21 List, Pmay List,iay.nic.in reports

CSC LOGIN4 weeks ago

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की स्कीम की रकम अब ₹24000 करने जा रही है

CSC LOGIN3 weeks ago

CSC DIGITAL SEVA PORTAL ALL CONNECT LINK

CSC LOGIN1 week ago

CSC new registration 2020, CSC digital seva portal ID ,CSC registration process

सरकारी योजना4 weeks ago

Pm Kisan FPO Yojana,किसान उत्पादक संगठन,किसान एफपीओ योजना ।

सरकारी योजना4 weeks ago

DeenDayal upadhyay Kisan Kalyan Yojana || इस योजना के अंतर्गत किसानों को मिल रहा है बहुत ही का ब्याज पर लोन, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

बिजनेस2 weeks ago

National Scholarship Portal (NSP) 2020-21 NEW Process Online In CSC

CSC LOGIN4 weeks ago

How To Get Paytm BC Point , Paytm BC प्वाइंट कैसे लें , महीने की अच्छी कमाई ।

मोदी न्यूज़3 weeks ago

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की स्कीम || 2.14 करोड़ लोगों को मिलेगा लाभ, योगी सरकार ने रचा इतिहास

मोदी न्यूज़5 days ago

Pm Kisan ,Pm Kisan App , Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Yojana Application

Advertisement
सरकारी योजना7 hours ago

Pradhanmantri jandhan khata, pm ujjwala, Kisan Samman Nidhi का पैसा मिला या नहीं कैसे जांचे ।

बिजनेस7 hours ago

Pm Kisan Kcc Limit, Kisan Credit Card Limit, प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना ।

CSC LOGIN7 hours ago

तमिलनाडु राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन ,एप्लीकेशन फॉर्म । TNPDS Smart Ration Card Online Apply , TNPDS Status, Application Form

csc dsp portal
CSC LOGIN8 hours ago

CSC Jan Suvidha Kendra for CSC 3.0 Selection Of District Service Providers For Establishment

CSC LOGIN9 hours ago

Pradhanmantri Matru Vandana Yojana | प्रधानमंत्री मातृ बंधन योजना आवेदन फॉर्म 2021

Pradhanmantri Dhan Laxmi Yojana
सरकारी योजना9 hours ago

14 अप्रैल 2020 से सभी को सब कुछ फ्री मिलेगा ! Pradhan Mantri Dhan Laxmi Yojana

सरकारी योजना9 hours ago

श्रमिक घर बैठे अपडेट करें बैंक खाता, डाउनलोड करें ऐप, पाएं एक हजार की मदद, pm kisan samman nidhi yojana

मोदी न्यूज़5 days ago

Pm Kisan ,Pm Kisan App , Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Yojana Application

CSC LOGIN5 days ago

Digimail login CSC digimail password reset | डिजीमेल आईडी पासवर्ड कैसे चेंज करें |

HDFC BANK , banking correspondent
CSC LOGIN5 days ago

HDFC बैंक दे रहा है 14000 लोगों को नौकरियां । करना होगा यह काम

राज्य3 weeks ago

Indira Gandhi aawas Yojana list 2020, iay.nic.in 2020-21 List, Pmay List,iay.nic.in reports

CSC LOGIN4 weeks ago

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की स्कीम की रकम अब ₹24000 करने जा रही है

CSC LOGIN3 weeks ago

CSC DIGITAL SEVA PORTAL ALL CONNECT LINK

CSC LOGIN1 week ago

CSC new registration 2020, CSC digital seva portal ID ,CSC registration process

सरकारी योजना4 weeks ago

Pm Kisan FPO Yojana,किसान उत्पादक संगठन,किसान एफपीओ योजना ।

सरकारी योजना4 weeks ago

DeenDayal upadhyay Kisan Kalyan Yojana || इस योजना के अंतर्गत किसानों को मिल रहा है बहुत ही का ब्याज पर लोन, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

बिजनेस2 weeks ago

National Scholarship Portal (NSP) 2020-21 NEW Process Online In CSC

CSC LOGIN4 weeks ago

How To Get Paytm BC Point , Paytm BC प्वाइंट कैसे लें , महीने की अच्छी कमाई ।

मोदी न्यूज़3 weeks ago

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की स्कीम || 2.14 करोड़ लोगों को मिलेगा लाभ, योगी सरकार ने रचा इतिहास

मोदी न्यूज़5 days ago

Pm Kisan ,Pm Kisan App , Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Yojana Application

Trending

%d bloggers like this: