Advertisements

(पंजीकरण) मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना,MMPSY,Parivar Samridhi Yojana

By SANJEET KUMAR

Updated on:

|| parivar samridhi yojana portal , Parivar Samriddhi Yojana Apply , parivar samridhi yojana portal ,मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना , parivar samridhi yojana portal , Parivar Samriddhi Yojana Apply 2023 , Parivar Samriddhi Yojana Apply 2023 , Parivar Samriddhi Yojana Apply ,mmpsy csc login , csc login , Parivar Samriddhi Yojana Apply  , mmpsy || 

Advertisements

मुख्‍यमंत्री परिवार समृद्धि योजना (एमएमपीएसवाई) हरियाणा सरकार की एक अनूठी पहल है । यह योजना, जो देश के सबसे बड़े सामाजिक सुरक्षा कार्यक्रमों में से एक है, हरियाणा के माननीय मुख्यमंत्री के नेतृत्व में, समाज के वंचित क्षेत्रों के भविष्य को सुरक्षित करने और जीवन को सुनिश्चित करके सार्वभौमिक सामाजिक सुरक्षा की दिशा में एक कदम के तहत तैयार की गई है। और हरियाणा के सभी ईडब्ल्यूएस के लिए दुर्घटना बीमा और हरियाणा के किसानों और असंगठित श्रमिक के लिए सुनिश्चित पेंशन और पारिवारिक भविष्य निधि के साथ।

parivar samridhi yojana

परिवार समृद्धि योजना / Parivar Samriddhi Yojana portal

मुख्‍यमंत्री परिवार समृद्धि योजना (एमएमपीएसवाई) हरियाणा सरकार की एक अनूठी पहल है । यह योजना, जो देश के सबसे बड़े सामाजिक सुरक्षा कार्यक्रमों में से एक है, हरियाणा के माननीय मुख्यमंत्री के नेतृत्व में, समाज के वंचित क्षेत्रों के भविष्य को सुरक्षित करने और जीवन को सुनिश्चित करके सार्वभौमिक सामाजिक सुरक्षा की दिशा में एक कदम के तहत तैयार की गई है। और हरियाणा के सभी ईडब्ल्यूएस के लिए दुर्घटना बीमा और हरियाणा के किसानों और असंगठित श्रमिक के लिए सुनिश्चित पेंशन और पारिवारिक भविष्य निधि के साथ।

यह योजना सभी ईडब्ल्यूएस(आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग) परिवारों को रु .1,80,000 / – तक की आय के साथ और 2 हेक्टेयर तक की भूमि जोत के साथ-साथ 1.5 करोड़ तक के वार्षिक कारोबार वाले छोटे व्यापारियों को भी शामिल करेगी। योजना के तहत आने वाला प्रत्येक परिवार 6000 रुपये प्रति वर्ष के लाभ के लिए पात्र होगा, जिसका उपयोग पेंशन और बीमा के लिए केंद्र प्रायोजित योजनाओं के लाभार्थी के हिस्से के भुगतान के लिए किया जाएगा। परिवार के खाते में बकाया राशि को एक पारिवारिक भविष्य निधि में निवेश किया जाएगा, जिसके खाते का विवरण ब्याज के विवरण के साथ ऑनलाइन उपलब्ध होगा। निम्नलिखित केंद्र प्रायोजित योजनाओं को पहल के तहत कवर किया जाएगा:

Advertisements
  1. प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना
  2. प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना
  3. प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना
  4. पप्रधान मंत्री किसान मान धन योजना
  5. प्रधान मंत्री लघु व्यापारी मान धन योजना
  6. प्रधान मंत्री श्रम योगी मान धन योजना

सरकार ने नागरिकों के लिए सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना (Parivar Samridhi Yojana) को 21 अगस्त 2021 से शुरू कर दी है । इस योजना के अंतर्गत हर परिवार को सालाना ₹6000 की रकम मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना 2023 के तहत जीवन बीमा और पेंशन (Welfare Scheme) के तौर पर दी जाएगी । parivar samridhi yojana portal 2023 Samriddhi Yojana portal ( mmpsy csc login )

जरुरी सुचना : कोरोना महामारी के चलते मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना (MMPSY-Mukhya Mantri Parivar Samridhi Yojana) के तहत रजिस्टर्ड 6.29 लाख परिवारों के बैंक अकाउंट में 4000-4000 रुपये की आर्थिक मदद भेजी गई है |

मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना 2023 के लिए आवेदन / Application for Mukhayamantri Parivar Samridhi Yojana , mmpsy csc login Online Registration process

समृद्धि योजना के लिए सरकार आवेदन ऑनलाइन के माध्यम से ले सकती हैं या इसके लिए कोई नया पोर्टल भी तैयार किया जा सकता है लाभार्थी अपना आवेदन नजदीकी सामान्य सेवा केंद्र ( Common Service Centre )के माध्यम से भी करवा सकते हैं ।

Advertisements

मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना ( mmpsy csc login ) के अंतर्गत लाभार्थी की पहचान परिवार पहचान पत्र के माध्यम से की जानी है , इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए परिवार की वार्षिक आय ₹180000 से कम होनी चाहिए ।

परिवार समृद्धि योजना 2023 के लिए आवेदन कैसे करना है ?

राज्य सरकार से मिली जानकारी से पता लगा है कि परिवार समृद्धि योजना के लिए आवेदन बहुत ही आसानी से एक साधारण फॉर्म को भर कर किया जा सकेगा इस फॉर्म को परिवार के मुखिया के द्वारा भरा जाएगा जिसमें परिवार की जानकारी के साथ व्यवसाय का भी विवरण भरना होगा । परिवार समृद्धि योजना के लिए आवेदन फॉर्म सामान्य सेवा केंद्र ( Common serice centre ) पर उपलब्ध होगा जिसको भरने में परिवार के मुखिया को पूरी सहायता सामान्य केंद्र संचालक( Common service centre VLE ) के द्वारा की जाएगी ।

Advertisements

परिवार पहचान पत्र बनाया जाएगा सामान्य सेवा केंद्र की मदद से ।

परिवार समृद्धि योजना ( mmpsy csc login ) का लाभ लेने के लिए परिवार का चयन “परिवार पहचान पत्र” के माध्यम से ही किया जाएगा और परिवार पहचान पत्र को सामान्य सेवा केंद्र के द्वारा बनाया जाएगा ऐसा आदेश सरकार ने दिया है । परिवार पहचान पत्र बनाने की प्रक्रिया सामान्य सेवा केंद्र के द्वारा शुरू कर दी गई है , आमजन परिवार समृद्धि योजना का लाभ लेने के लिए अपने नजदीकी सामान्य सेवा केंद्र या गैस एजेंसी जाकर परिवार पहचान पत्र के लिए आवेदन कर परिवार पहचान पत्र बनवा सकते हैं ।

Parivar Samridhi Yojana Hoghlights

योजना का नाम मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना
शुरू किया गया हरियाणा सरकार के द्वारा
लाभार्थी हरियाणा राज्य के हर एक परिवार
लाभ सालाना ₹6000 आर्थिक मदद
उद्देश्य राज्य की गरीब निर्धन लोगों को पेंशन की तर्ज पर सालाना ₹6000 की रकम उपलब्ध कराना ।
आवेदन का तरीका ऑनलाइन ऑफलाइन और नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से ।
आधिकारिक वेबसाइट Click Here

मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना पात्रता और मापदंड / Eligibility and criteria for Mukhyamantri Parivar Samriddhi Yojana ( mmpsy csc login )

मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के लिए सरकार ने कुछ मापदंड और पात्रता रखी हैं जो हम आपको नीचे बताने जा रहे हैं ।

  1. आवासीय पते की आवश्यकता :- चुकी यह योजना हरियाणा सरकार के द्वारा ही दी गई है इस वजह से इसका लाभ केवल हरियाणा के लोगों को ही मिलेगा और लाभ लेने के लिए वह व्यक्ति हरियाणा का है या नहीं इसे साबित करने के लिए उन्हें आवासीय पते की जानकारी देनी होती है । आवेदक पते की जानकारी आधार कार्ड के माध्यम से भी दे सकता है ।
  2. असंगठित क्षेत्र के मजदूर और किसानों को मिलेगी प्राथमिकता :- इस योजना का उद्देश्य हैं असंगठित क्षेत्र के मजदूरों और सीमांत किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है योजना की शुरुआत ही इन लोगों की सामाजीक और आर्थीक सहायता प्रदान करने के लिए की गई है ।
  3. प्लॉट की माप :- योजना में आवेदन के लिए आवेदन कर्ता के पास कम से कम 5 एकड़ खेती की जमीन मौजूद होनी चाहिए ,इससे कम जमीन होनी पर तो वह योजना के लिए पात्र नहीं माना जाएगा , जमीन की जानकारी देने के लिए किसान को जमीन के दस्तावेज जमा करने पर सकते हैं ।
  4. आवेदक की कमाई :- योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए मजदूर की कमाई ₹15000 प्रति माह से अधिक नहीं होनी चाहिए , योजना में रजिस्ट्रेशन करने के समय आय प्रमाण पत्र भी देना अनिवार्य रखा गया है ।
  5. पहचान दस्तावेज :- आवेदनकर्ता को अपना पहचान कराने के लिए आधार कार्ड ,मतदाता कार्ड और राशन कार्ड की फोटो कॉपी प्रस्तुत करने होंगे योजना में आवेदन के लिए आयु प्रमाण पत्र दस्तावेज की भी आवश्यकता होगी क्योंकि इस योजना में मिलने वाली राशि आयु पर ही निर्भर करती है ।
  6. बैंक खाते का विवरण :- चुकी इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी को स्थानांतरित की जाने वाली राशि सीधे उनके बैंक खाते में दी जाती है जिस वजह से लाभार्थी को अपने बैंक खाता का विवरण भी देना होगा ।

मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया /Registration Process For Mukhyamantri Parivar Samriddhi Yojana

हरियाणा सरकार से मिली जानकारी से तो पता चल गया है कि इस योजना का क्रियान्वयन राज्य में बहुत जल्द हो जाएगा और वित्त मंत्रियों से मिली जानकारी से पता चला है कि इस योजना का आवेदन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से किया जा सकता है, लेकिन अभी तक इस योजना में आवेदन के लिए कोई पोर्टल नहीं दिया गया है ना ही कोई रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया सामने निकल कर आई है । शुत्रो से यह पता चला है कि योजना के लिए आवेदन सामान्य सेवा केंद्र (Common service centre ) के माध्यम से किया जा सकता है । Parivar Samriddhi Yojana Apply 2023 MMPSY

If you want to ask me something then you can reach me through comment or via instagram

Note: – In the same way, we will first give information about new or old government schemes launched by the central government and state government on this website.cscdigitalsevasolutions.com If you give through, then do not forget to follow our website.

If you liked this article then do like and share it.

Advertisements

Thanks for reading this article till the end…

Posted by Sanjit Gupta

Advertisements
Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information
Google News Join Now ↗️Click Here
Facebook Page ↗️Click Here
Instagram ↗️Click Here
Telegram Channel Sarkari Yojana ↗️Click Here
Twitter ↗️Click Here
Website  ↗️Click Here
parivar samridhi yojana
Q: What is MMPSY?

A: MMPSY stands for Mukhya Mantri Parivar Samridhi Yojana. It is a social welfare scheme launched by the Government of Madhya Pradesh to provide financial assistance to families living below the poverty line.

Q: What is the objective of MMPSY?

A: The main objective of MMPSY is to provide financial assistance to families living below the poverty line so that they can meet their basic needs and improve their standard of living.

Q: Who is eligible for MMPSY?

A: The following criteria should be met to be eligible for MMPSY:
The applicant should be a permanent resident of Madhya Pradesh.
The applicant should belong to a family living below the poverty line.
The applicant should not be a taxpayer.

Sanjeet Kumar is a graduate of Journalism, Psychology, and English. Passionate about communication - with words spoken and unspoken, written and unwritten - he looks forward to learning and growing at every opportunity. Pursuing a Post-graduate Diploma in Translation Studies, he aims to do his part in saving the 'lost…

3 thoughts on “(पंजीकरण) मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना,MMPSY,Parivar Samridhi Yojana”

  1. सरकारी योजना के बारेमे गुजराती में जानने के लिए इस लिंक पे क्लिक करे

    Reply

Leave a Comment