Advertisements

अगर आपके पास ये सिक्का है तो मिलेगा 10 लाख , इस नंबर पर कॉल करे?

By SANJEET KUMAR

Updated on:

Old coins or currency, which you may have been keeping as collectibles, could be worth a fortune. There is a market out there that is interested in paying lakhs of rupees for these coins whose legal value could be much less. If you have been sitting on top of these notes and coins, you would be surprised to know that you can sell them in India online as well. Not sure how, we are here to help. Below is a list of many methods one can use to sell old notes and coins in India online and earn a great deal of money. So without any further ado, let’s dig right into it. sell old coin

Advertisements

भारत में कौन से पुराने सिक्के बिक्री के लिए उपलब्ध हैं?

10 पैसे के सिक्के, 1957 से 1963 के बीच जारी किए गए । ये गणतंत्र भारत में जारी किए गए पहले सिक्के थे। पुराने सिक्के तांबे-निकल धातु से बने होते थे जिनका वजन लगभग 5 ग्राम और व्यास 23 मिमी होता है। अशोक स्तंभ खुदा हुआ है और एक तरफ भारत और भारत लिखा हुआ है, जबकि दूसरी तरफ देवनागरी लिपि में 10 नए पैसे लिखे हैं, जिस पर “रुपये का दसवां भाग” अंकित है। सिक्के के नीचे टकसाल के साथ ढलाई का वर्ष अंकित है। अगर मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो ये 10 पैसे पुराने सिक्के आपको लगभग 1000 रुपये ऑनलाइन दिला सकते हैं।

भारत में पुराने सिक्के ऑनलाइन कैसे बेचे?

नीचे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म हैं जहां आप अपने पुराने सिक्कों और नोटों को सूचीबद्ध कर सकते हैं। अन्य कॉइन लिस्टिंग को देखकर, आप कीमतों के बारे में एक विचार प्राप्त करेंगे और तदनुसार सिक्कों पर उल्लिखित वर्ष के आधार पर अपना खुद का सेट करेंगे। सिक्का जितना पुराना होगा, उसे उतना ही अधिक बेचा जा सकता है। वर्ष सिक्कों की ढलाई की तारीख को इंगित करता है, इसलिए मान लीजिए कि 1984 में बनाया गया एक सिक्का 1998 में बने सिक्के की तुलना में अधिक बिक्री मूल्य रखता है।

sell old coin

Advertisements
कॉइनबाज़ार

Coinbazaar एक वेबसाइट है जो प्राचीन वस्तुओं जैसे कि पदक, प्राचीन मुद्राएं और पुराने सिक्के और नोट भी खरीदने और बेचने के लिए समर्पित है। यहां बताया गया है कि आप कैसे पंजीकृत हो सकते हैं और अपने खुद के सिक्कों की सूची बना सकते हैं।

 
एक समय में जब मम्मी-पापा बच्चे को टॉफी खाने के लिए 1 या 2 रुपए का सिक्का देते थे। तब उससे बच्चे बहुत ज्यादा खुश होते थे लेकिन वही 2 रुपए के सिक्के की कीमत और लाखों रुपए बन चुकी है। दुनिया में कई लोगों को यूनिक चीजें इकट्ठे करने का शौक होता है। यदि यह यूनिक चीज में बेहद पुराने सिक्के हो तो मुंहमांगी कीमत मिल सकती है। को ऑनलाइन के माध्यम से कई सारे वेबसाइट पर सिक्कों का सेल खुलेआम चलता है। जहां से आपको लाखों रुपए कमाने का सुनहरा मौका मिल सकता है


की आजादी से पहले वाले ₹1 के सिल्वर कॉइन के बदले 2 लाख रुपए मिल सकते हैं आपको हालांकि यह सेल बेचने वालों और खरीदार के बीच निर्भर करता है। दुनिया में इस तरह के सिक्कों का बहुत ज्यादा मांग है जिसके लिए सिर्फ ₹2 के बदले लाखो रुपए मिल सकते हैं।

Advertisements

एक पुराना सिक्का आपको बना सकता है लखपति

वैष्णो देवी की तस्वीर वाले सिक्के को माना जाता है शुभ अगर आपके पास माता वैष्णो देवी की तस्वीर वाला खास सिक्का है तो आप ₹1000000 तक कमा सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक जिस सिक्के के बारे में बताएं हो रहा है।उसकी एक तरफ माता वैष्णो देवी की तस्वीर अंकित है जानकार कहते हैं।कि मां वैष्णो देवी की तस्वीर होने की वजह से इन सिक्कों को काफी शुभ माना गया है। साथ ही यही वजह है कि बहुत लोग इसे उचित कीमत भी देने को तैयार रहते हैं। ऐसे सिक्कों की खरीद के लिए लोग लाखों रुपए तक देने को तैयार हो जाते हैं मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक माता वैष्णो देवी वाले सिक्के अब तक लगभग 10 10 लाख रुपए में कई सिक्के बेचे गया है। इस तरह के सिक्का जिनके पास है वह बहुत तगड़ी कमाई कर सकते हैं।

If you want to answer any question with us then you can follow me on the link below
आप हमें फॉलो पर सभी समस्या का हल कर सकते हैं। हमारे साथ जुड़े रहने के लिए इतना जरूर करें धन्यवाद।
Follow On INSTAGRAM Click Here
Follow On Facebook Click Here
Follow On Twitter Click Here

10 करोड़ रुपए में बिका ₹1 का सिक्का आइए जानते हैं क्या था सिक्के का राज

पुराने दुर्लभ सिक्को को कलेक्ट करने का अपना अलग ही एक फितूर है बहुत सारे लोग को एंटीक चीजों को कलेक्ट करने का शौक होता है ऐसे शौकीन लोगों के पास पुराने और दुर्लभ सिक्कों का कलेक्शन बहुत भारी मात्रा में होता है ऐसी होगी रखने वाले लोग NUMISMASTIST कहलाते है कई बार तो दुर्लभ सिक्कों के लिए मुंह मांगी कीमत देने के लिए तैयार हो जाते हैं ऐसा ही एक सिक्के की बात है जो 10 करोड़ रूपया में बिका था। सिक्के में यह खासियत थी कि सिक्का आपने दिखता था रिपोर्ट के मुताबिक ₹1 का सिक्का ब्रिटिश इंडिया का है। अंग्रेजी शासन काल के दौरान का यह सिक्का वर्ष 1885 में एसएससी के बहुत ही कम लोगों के पास होते हैं काफी पुराना और काफी दुर्लभ यूनिक देखने में लगता है इसी तरह के सिक्कों का कीमत करीब 10 करोड़ 20 करोड़ रुपए होता है। sell old coin | sell old coin | sell old coin | sell old coin

Advertisements
If you want to ask me something then you can reach me through comment or via instagram

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट cscdigitalsevasolutions.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Sanjit Gupta

Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information
Facebook Page ↗️Click Here
Google News Join Now
↗️Click Here
Instagram ↗️Click Here
Telegram Channel Techguptaji ↗️Click Here
Telegram Channel Sarkari Yojana ↗️Click Here
Twitter ↗️Click Here
Website  ↗️Click Here

sell old coin

Advertisements

Sanjeet Kumar is a graduate of Journalism, Psychology, and English. Passionate about communication - with words spoken and unspoken, written and unwritten - he looks forward to learning and growing at every opportunity. Pursuing a Post-graduate Diploma in Translation Studies, he aims to do his part in saving the 'lost…

Leave a Comment